Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गिरीडीह

एनआरएलएम को ले कर्मियों को मिला प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत मंगलवार को सदर प्रखंड में प्रखंड स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसमें जनसेवकों एवं अन्य कर्मियों को एनआरएलएम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। मौके पर एपीओ एसी लाल ने गांवों में गठित स्वयं सहायता समूहों को मजबूती प्रदान करने, पंच सूत्र का पालन कराने, रिवाल्विंग फंड व बैंक ऋण आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:23 AM (IST)
        

बिजली का तार काटते अपराधी धराया

संसू, बगोदर (गिरिडीह) : गुप्त सूचना के आधार पर बगोदर पुलिस ने मंगलवार की सुबह करंबा जंगल के पास एक टन बिजली तार लदा ट्रक समेत एक बाइक तथा एक अपराधी को पकड़ा। थाना प्रभारी सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि करंबा जंगल में अपराध कर्मी द्वारा 33 हजार वोल्ट का बिजली तार काटकर ट्रक में लोड किए जाने की सूचना मिली थी। सूचना पाकर बगोदर तथा सरिया पुलिस घटना स्थल पहुंची। पुलिस के देखते ही अपराधी भागने लगा। भाग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:23 AM (IST)
        

मशरूम खाने से मां-बेटा बीमार

संस, गिरिडीह : देहाती मशरूम खाने से जमुआ प्रखंड अंतर्गत चिलगा गांव निवासी किशोर कुमार वर्मा की पत्नी गीता वर्मा व पुत्र अमित कुमार मंगलवार को बीमार हो गए। दोनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया। इस संबंध में गीता ने बताया कि सुबह को वह पुत्र के साथ देहाती मशरूम खायी थी। खाने के थोड़ी देर बाद दोनों को उल्टी होने लगी। अधिक उल्टी होने पर दोनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:23 AM (IST)
        

अनुबंध कर्मियों की स्थिति दयनीय

संवाद सूत्र, पालगंज (गिरिडीह) : समेकित बाल विकास परियोजना द्वारा संचालित पीरटाड़ के 130 आगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति दयनीय हो गई है। चार माह से केंद्र के बच्चों को न पोषाहार मिल रहा है और न ही सेविका व सहायिका को मानदेय। इससे एक ओर जहा केंद्रों में बच्चों की उपस्थिति कम हो गई है, वहीं सेविका व सहायिका भुखमरी के कगार पर हैं। वहीं दुकानदार भी पोषाहार उधार देने में कतरा रहे हैं। सीडीपीओ कार्यालय कर्मी व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:23 AM (IST)
        

सदर अस्पताल के स्टॉक की जांच

जासं, गिरिडीह : उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा के दिशा निर्देश पर मंगलवार को सदर एसडीओ जुल्फिकार अली ने सदर अस्पताल के भंडार गृह की जांच की और इंवेंटरी लिस्ट तैयार करने का निर्देश अस्पताल प्रशासन को दिया। एसडीओ ने बताया कि दवा, चिकित्सा सामग्री सहित चिकित्सा उपकरणों की स्टॉक पंजी का भौतिक सत्यापन कर जांच की कार्रवाई शुरू की गयी। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल को पूर्ण रूप से कंप्यूटरीकृत करने का प्रयास क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:23 AM (IST)
        

कोबरा बटालियन के दो जवान बीमार

संस, गिरिडीह : माओवादियों को छक्के छुड़ानेवाले 207 कोबरा बटालियन के जवान इन दिनों टायफाइड व कै-दश्त की बीमारी से लड़ने को मजबूर हैं। एक-एक कर जवान टायफाइड आदि बीमारी की गिरफ्त में आ रहे हैं। फिलहाल उक्त बटालियन के सूर्यनारायण टायफाइड व शामुएल आलम कै-दश्त की गिरफ्त में है। उन दोनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जवानों ने बताया कि मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अजीडीह स्थित कैंप में ज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:23 AM (IST)
        

शराब पीने से एक की मौत

संसू, बगोदर (गिरिडीह) : थाना क्षेत्र के बिहारो गांव में सरयू महतो की अत्यधिक शराब पीने से मौत हो गयी। बगोदर पुलिस ने शव को कब्जे में करके पोस्टमार्टम के लिए गिरिडीह भेज दिया। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:23 AM (IST)
        

सोशल मीडिया वर्क शाप के लिए चयन

जासं, गिरिडीह : कोडरमा लोस क्षेत्र के युवा कांग्रेस अध्यक्ष धनंजय कुमार सिंह को नयी दिल्ली में आगामी 11 जुलाई से शुरू हो रहे सोशल मीडिया वर्कशाप के लिए चुना गया है। उक्त वर्कशाप में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम दिल्ली के तीनमूर्ति मार्ग स्थित विश्व युवा केंद्र में आयोजित होगा। कार्यक्रम में भाग लेने सिंह मंगलवार को यहां से नयी दिल्ली के लिए रवाना हुए।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:23 AM (IST)
        

कर्मियों ने प्रखंड कार्यालय में जड़ा ताला

संवाद सूत्र, गावा (गिरिडीह) : वेतन नहीं मिलने से नाराज पंचायत सेवकों व जनसेवकों ने मंगलवार को गावां प्रखंड कार्यालय में ताला जड़ दिया। तालेबंदी के बाद कार्यालय के गेट पर सभी धरना मे बैठ गए और अनिश्चितकाल के लिए कार्य का बहिष्कार कर दिया। कर्मियों ने बताया कि प्रखंड के जनसेवकोंको विगत चौदह माह, प्रखंड के अन्य कर्मियों को आठ माह एवं पंचायत सचिवों को चार माह से वेतन नहीं मिला है, जिससे इन लोगों के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:23 AM (IST)
        

पारा शिक्षकों ने की आंदोलन की घोषणा

जासं, गिरिडीह : चार माह से लंबित मानदेय का भुगतान तथा जिला कोड के आधार पर प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति करने की मांग को ले पारा शिक्षक चरणबद्ध आंदोलन करेंगे। मंगलवार को झंडा मैदान में संपन्न झारखंड प्रदेश पारा शिक्षक संघ की बैठक में यह निर्णय लिया गया। उक्त मांगों को लेकर आगामी 12 जुलाई को सभी प्रखंड मुख्यालयों में धरना-प्रदर्शन करने का निर्णय बैठक में लिया गया, जबकि 15-17 जुलाई तक काला बिल्ला लग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:22 AM (IST)
        

उचक्कों ने बैंक में ग्राहक की राशि उड़ाई

संस, झारखंडधाम (गिरिडीह) : बैंक ऑफ इंडिया की बदडीहा शाखा में ग्राहक मुरखारी निवासी नूनमन दास की जेब से उचक्कों ने दस हजार रुपये उड़ा लिए। भुक्तभोगी बैंक में पैसा जमा करने गया था। जमा पर्ची भरते समय उचक्कों ने भीड़ का फायदा उठाते हुए शर्ट की जेब में रखे रुपयों पर हाथ साफ कर दिया। शाखा प्रबंधक प्रवीण कुमार ने बताया कि बैंक कक्ष में चोरी हुई होगी तो सीसीटीवी कैमरा से पता लगाया जाएगा। मंगलवार को सीसीट... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:22 AM (IST)
        

बंजर भूमि में हरियाली लाने की पहल

जासं, गिरिडीह : जिले में वर्षो से परती पड़ी जमीन पर पुन: हरियाली लाने की दिशा में विभाग ने पहल शुरू की है। इसके लिए परती भूमि विकास योजना के तहत किसानों को ऐसी जमीन पर खेती करने के लिए विभाग प्रोत्साहित कर रहा है। इस वर्ष 600 हेक्टेयर बंजर व परती जमीन में खेती कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जानकारी के अनुसार तीन साल या इससे अधिक समय से परती पड़ी जमीन को कृषि भूमि में रूपांतरित करना है। गत त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:22 AM (IST)
        

स्कूल की स्थिति दयनीय, विभाग बेखबर

संवाद सूत्र, बिरनी (गिरिडीह) : प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय रतनपुरा की स्थिति दयनीय है। सोमवार को विद्यालय में मात्र छह बच्चे उपस्थित थे। शिक्षक अनिल कुमार पासवान बच्चों को लेकर विद्यालय के पास दरवाजे पर बैठे थे। बताते हैं कि उक्त विद्यालय में न केवल बच्चों की उपस्थिति कम रहती है, बल्कि स्कूल में शिक्षक के बैठने के लिए कुर्सी तक नहीं है। वहीं एक साल से एमडीएम भी बंद रहने की बात कह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:22 AM (IST)
        

बनने के साथ ही टूटने लगी सड़क

जासं, गिरिडीह : विकास योजनाओं में किस कदर लूट मची है, इसका जीता जागता उदाहरण शहर के मकतपुर-अरगाघाट रोड है। सड़क बनने के साथ ही न केवल उखड़ने लगी है, बल्कि पूर्व की स्थिति से भी बदतर हो गयी है। इसी के साथ नप पर भी अंगुली उठने लगी है। सड़क निर्माण की जांच और कार्रवाई की मांग भी हो रही है। बताया जाता है कि नगर पर्षद द्वारा लाखों की लागत से करीब 10-15 दिन पूर्व ही उक्त सड़क का निर्माण कराया गया है। सड़क न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:22 AM (IST)
        

पुल-पुलिया के पास से बालू उठाव पर रोक

जासं, गिरिडीह : पुल-पुलियों के क्षतिग्रस्त होने की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने इसके आसपास बालू के उठाव पर रोक लगा दी है। इस बाबत उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा के निर्देश पर गिरिडीह अनुमंडल पदाधिकारी जुल्फिकार अली ने पूरे गिरिडीह अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न बालू घाटों में पुल-पुलिया के दोनों तरफ 500 मीटर की दूरी तक बालू उठाव पर रोक लगाने का आदेश निर्गत किया है। ऐसा पुल पुलियों के क्षतिग्रस्त होने की आशका... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:22 AM (IST)
        

लड्डू खिलाकर रेलयात्री को लूटा

संस, सरिया (गिरिडीह) : हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस से यात्रा कर रहा एक व्यक्ति मंगलवार को नशाखुरानी गिरोह का शिकार हो गया। गिरोह के लोगों ने उससे बीस हजार रुपये लूट लिए। जानकारी के अनुसार बिरनी प्रखंड के खरीडीह गांव निवासी विनोद पासवान कोलकाता से काम करके हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस से वापस घर लौट रहा था। इसी बीच व‌र्द्धमान स्टेशन के समीप ट्रेन में यात्रा कर रहे पूर्व से दो लोगों ने कोडरमा स्टेशन जाने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:22 AM (IST)
        

सीसीएल में बिजली करंट से निजी मिस्त्री घायल

संवाद सूत्र, बनियांडीह (गिरिडीह) : कोपा स्थित सीसीएल बिजली सब स्टेशन के पास मंगलवार को दोपहर सीसीएल में काम कर रहे मटरुखा निवासी पागो पंडित बिजली का झटका लगने से गंभीर रूप से घायल हो गया। वहां मौजूद अन्य कर्मियों ने उसे आनन-फानन में सीसीएल अस्पताल में भर्ती कराया गया। स्थिति को गंभीर देखते हुए चिकित्सकों ने उसे धनबाद रेफर कर दिया है। जानकारी के अनुसार सीसीएल बिजली सबस्टेशन के पास बनियांडीह का सं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:22 AM (IST)
        

कालाबाजारी गटक रहे गरीबों का अनाज

संसू, जमुआ (गिरिडीह) : प्रखंड में गरीबों के लिए सरकार द्वारा मुहैया करानेवाले खाद्यान्न को कालाबाजारी करनेवाले गटक जा रहे हैं। बिहार की सीमा नजदीक होने के कारण जमुआ एवं देवरी कालाबाजारी का सेफ जोन बन गया है। दो दिन पूर्व एफसीआइ का चावल लादकर बिहार के चकाई की तरफ ले जा रही एक पिकअप वैन को जमुआ में पकड़े जाने के बाद से कई सवाल खड़े हो गए हैं। हालांकि यह कोई पहला मौका नहीं था कि जब जनवितरण का चावल लद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:22 AM (IST)
        

निश्शक्तों को नहीं मिल रही पेंशन

संस, झारखंडधाम (गिरिडीह) : जमुआ प्रखंड के निश्शक्तों को विगत आठ माह से पेंशन का भुगतान नहीं होने से वे भुखमरी के कगार पर हैं। निशश्क्त दूसरे से कर्ज लेकर रोटी जुटा रहे हैं। निश्शक्तों ने बताया कि पेंशन की आस में कई बार बैंकों तथा पैक्सों का भी चक्कर काट चुके हैं। समाजसेवी जनार्दन वर्मा ने बताया कि निशश्क्तों को इंदिरा आवास नहीं मिल रहा है। बिचौलियों के माध्यम से इंदिरा आवास दिया जा रहा है। इस बाबत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:22 AM (IST)
        

अंतरजिला गिरोह का अपराधी गिरफ्तार

संसू बिरनी (गिरिडीह) : बाइक के अंतरजिला गिरोह का कुख्यात अपराधी मो. अरमान को बिरनी थाना प्रभारी, एआइएस समीम अहमद व सशत्र बल ने सोमवार की रात हजारीबाग के पेलावल थाना अंतर्गत रहमत गाव में छापेमारी कर गिरफ्तार किया। थाना प्रभारी राणा प्रताप सिंह ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर अपराधी के गाव पहुंचकर उसके घर की घेराबंदी की गयी और उसे दबोच लिया गया। बताया कि बिरनी थाना कांड संख्या 115/14 में नामजद ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Jul 2014 01:22 AM (IST)
        
(News from Giridih, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें