Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 03,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गिरीडीह

ऋजुबालिका मंदिर में चार प्रतिमाएं स्थापित

पालगंज : महावीर स्वामी के केवल्य ज्ञानस्थल ऋजुबालिका के तट पर स्थित ऋजुबालिका मंदिर में सोमवार को प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया गया। यहां चार प्रतिमाओं की प्रतिष्ठा की गई, जिससे चार लाभार्थी मातुश्री रंभासेन, अजीत भाई, जगजीवन दास एवं चंद्रकात उमेद साह ने लाभ उठाया। यह कार्यक्रम कीर्तियश सूरीश्वर जी महाराज के सान्निध्य में किया गया। इस दौरान 110 साधु-साध्वी समुदाय समेत श्री शिखरजी तीर्थ से शनिव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 09:28 PM (IST)
        

ग्रामीणों को नहीं मिल रहा अनाज

बिरनी (गिरिडीह) : दो माह से अनाज नहीं मिलने से आक्रोशित बंगराकला और पंदनाखुर्द के ग्रामीणों ने बिरनी बीडीओ को डीलर के खिलाफ आवेदन दिया। आवेदन में ग्रामीणों ने कहा है कि डीलर ने जनवरी-फरवरी माह का अनाज नहीं दिया है। डीलर कहता है कि अभी अनाज नहीं मिला है, जबकि उसने अनाज का उठाव कर लिया है। ग्रामीणों ने अविलंब अनाज दिलाने की मांग की है। इस संबंध में बीडीओ विजय कुमार ने बताया कि ग्रामीणों का आवेदन ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 09:27 PM (IST)
        

समाज से मिटाएं कुरीति और व्यसन

बिरनी (गिरिडीह) : प्रखंड मुख्यालय स्थित सिमराढाब में नौ दिवसीय रामचरित मानस महायज्ञ सह हनुमान प्राणप्रतिष्ठा सोमवार को जलयात्रा के साथ प्रारंभ हुआ। गाजे-बाजे के साथ भव्य जलयात्रा निकाली गयी। इस दौरान पूरे प्रखंड का माहौल भक्तिमय हो उठा। जलयात्रा में 1051 महिलाओं एवं कन्याओं ने कलश उठाया। सभी यज्ञशाला से सिर पर कलश लिए नंगे पांव 16 किमी पैदल चलकर बराबर नदी उत्तरवाहिनी पहुंची, जहां कलशों में संकल्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 09:23 PM (IST)
        

पीरटांड़ में दस्त से चार बच्चे बीमार

पालगंज (गिरिडीह) : पीरटाड़ थाना क्षेत्र की भारती चलकरी पंचायत के चंगधरी गाव में अचानक चार बच्चे बीमार पड़ गए। प्रभावित बच्चों को प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए गिरिडीह स्थित सदर अस्पताल भेज दिया गया। पीरटांड़ चिकित्सा पदाधिकारी एडवर्ड करकेट्टा ने बताया कि पोलियो अभियान के दूसरे दिन चेंगधरी में खुराक पिलाने के बाद अभिभावक बच्चों को नदी लेकर चले गए। काफी देर तक धूप में रहने के कारण उन्हें उल्ट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 09:20 PM (IST)
        

अनुकंपा पर 10 लोगों को नौकरी

गिरिडीह : जिला अनुकंपा समिति की बैठक सोमवार को उपायुक्त डॉ. मुकेश कुमार वर्मा की अध्यक्षता में हुई, जिसमें अनुकंपा के आधार पर कुल दस लोगों को विभिन्न विभागों में नियोजित करने पर सहमति बनी। अपर समाहर्ता रवींद्र कुमार सिंह ने बताया कि विभिन्न विभागों से अनुकंपा के कुल 49 मामले आए। सभी प्रस्तावों पर गहन चर्चा के बाद 10 लोगों को नौकरी देने पर सहमति बनी, जिनमें दो उग्रवादी ¨हसा से संबंधित हैं और आठ वै... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 08:47 PM (IST)
        

बिजली को झाविमो का प्रदर्शन

गावां (गिरिडीह) : प्रखंड में बिजली की लचर व्यवस्था को लेकर झाविमो का पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत तीन दिवसीय धरना-प्रदर्शन सोमवार से प्रारंभ हुआ। गावां विद्युत कार्यालय के नजदीक आयोजित धरना की अध्यक्षता वहाब खान एवं संचालन विजय यादव ने किया। धरना को संबोधित करते हुए कार्यकर्ताओं ने कहा कि प्रखंड के लोग बिजली की लचर व्यवस्था से त्रस्त हैं। पूर्व में भी पार्टी की ओर से बिजली कार्यालय के समक्ष धरना... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 08:41 PM (IST)
        

19 युवाओं का सांस्कृतिक दल रवाना

गिरिडीह : सीआरपीएफ-7 बटालियन और नेहरू युवा केंद्र के संयुक्त प्रयास से सोमवार को यहां नक्सल प्रभावित क्षेत्र के 19 आदिवासी युवाओं के दल को सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए जयपुर (राजस्थान) भेजा गया। सीआरपीएफ के कमांडेंट प्रदीप सिंह कैले ने दल को हरी झडी दिखाकर बटालियन परिसर से रवाना किया। आदिवासी युवाओं के इस दल में 17 पुरुष और 2 महिलाएं शामिल हैं। इसके पूर्व बीते 20 फरवरी को इतनी ही संख्या में आदि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 08:01 PM (IST)
        

पारा शिक्षक को किया घायल

डुमरी (गिरिडीह) : प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय खुटरगुहरो के पारा शिक्षक अशोक कुमार वर्मा (45) को अराजक तत्वों ने सोमवार को मारकर घायल कर दिया। डंडा के प्रहार से पारा शिक्षक की आंख में काफी चोट लगी। घायल पारा शिक्षक ने बताया कि सोमवार की सुबह वे स्कूल जाकर पंजी में अपनी उपस्थिति दर्ज कर रहे थे। इसी बीच अचानक खुटरगुरहो निवासी एक युवक पैसे की मांग करते हुए उलझ गया। पैसा देने से मना करने पर उसने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 07:48 PM (IST)
        

चापाकल खराब रहने से परेशानी

निमियाघाट (गिरिडीह) : डुमरी थाना के निकट पोस्ट ऑफिस के सामने स्थित एकमात्र चापाकल पिछले कई माह से खराब पड़ा है। इस बाबत कई बार विभाग और मुखिया से शिकायत की गयी लेकिन इसकी मरम्मत नहीं करायी गयी। चापाकल के खराब होने से राहगीरों, थाना और पोस्ट ऑफिस में आनेवालों के अलावा आसपास के लोगों को पेयजल के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। डुमरी पंचायत निवासी राजकिशोर गुप्ता, सुशांत राज, सुनील जायसवाल, धनराज साव, पोस्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 07:48 PM (IST)
        

उग्रवाद क्षेत्र में वरदान बना सीतानाला

डुमरी (गिरिडीह) : प्रखंड के किसानों में अब कृषि के प्रति जागरूकता बढ़ती जा रही है। चाहे प्रखंड के पूर्वाचल एवं उत्तर-दक्षिण दिशा में पारसनाथ की तलहटी में बसा गांव हो या उत्तराचल और दक्षिणाचल क्षेत्र में नक्सल प्रभावित गांव। सभी जगह इन दिनों खेतों में हरियाली छायी है। गेहूं के साथ-साथ आलू-प्याज और साग-सब्जियों की फसलें लहलहा रही हैं। इस हरियाली के पीछे बुजुर्ग किसानों की राय, युवाओं की आधुनिक सोच, ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 07:46 PM (IST)
        

प्रदर्शन में शत-प्रतिशत कर्मियों की होगी भागीदारी

फोटो 22 जीआरडी 3 जागरण संवाददाता, गिरिडीह : रांची में होने वाले झारखंड राज्य पंचायत सचिव संघ के प्रदर्शन में जिले के शत प्रतिशत कर्मियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। रविवार को महासंघ भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में इसकी घोषणा की गयी। उक्त प्रदर्शन 25 फरवरी को होगा। संघ अपनी छह सूत्री मांगों के साथ प्रदर्शन कर सरकार का ध्यान खींचने की तैयारी में है। समीक्षा बैठक के बाद संघ के जिला सचिव रूपलाल म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 03:21 AM (IST)
        

सड़क निर्माण से मिलेगी सहूलियत

संवाद सहयोगी, गिरिडीह : विधायक निर्भय कुमार शाहाबादी ने रविवार को जिला योजना अनाबद्ध राशि के तहत लाखों की लागत से होने वाली तीन योजनाओं का शिलान्यास किया। विधायक ने सर जेसी बोस बालिका उच्च विद्यालय परिसर में दो अतिरिक्त कमरे, पचम्बा बालिका उच्च विद्यालय व अजीडीह स्थित जिला स्कूल में चारदीवारी निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। शिलान्यास कार्यक्रम के बाद विधायक शाहाबादी ने कहा कि गिरिडीह की सड़क पर ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 03:20 AM (IST)
        

सड़क निर्माण से मिलेगी सहूलियत

संवाद सहयोगी, गिरिडीह : विधायक निर्भय कुमार शाहाबादी ने रविवार को जिला योजना अनाबद्ध राशि के तहत लाखों की लागत से होने वाली तीन योजनाओं का शिलान्यास किया। विधायक ने सर जेसी बोस बालिका उच्च विद्यालय परिसर में दो अतिरिक्त कमरे, पचम्बा बालिका उच्च विद्यालय व अजीडीह स्थित जिला स्कूल में चारदीवारी निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। शिलान्यास कार्यक्रम के बाद विधायक शाहाबादी ने कहा कि गिरिडीह की सड़क पर ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 01:15 AM (IST)
        

पारसनाथ स्टेशन पर सुविधाओं का टोटा

संवाद सहयोगी, निमियाघाट (गिरिडीह) : निमियाघाट-गिरिडीह व गया-आसनसोल रेलखंड में स्थित पारसनाथ स्टेशन पूर्व-मध्य रेलवे में प्रमुख स्टेशन में से एक है, लेकिन यात्री सुविधाओं के नाम पर टोटा लगा है। सुविधाओं के अभाव में यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है, लेकिन विभाग का ध्यान इस ओर नहीं है। बताते हैं कि पारसनाथ स्टेशन से प्राप्त आय के समक्ष धनबाद, गोमो, कोडरमा जैसे स्टेशन भी कमजोर पड़ जाते है। यह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 01:12 AM (IST)
        

पांच रुपये में फिर मिलेगा भोजन

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : पिछले कई माह से बंद दाल-भात केंद्रों के दिन फिर बहुरने वाले हैं। इसका संचालन शीघ्र ही प्रारंभ होने वाला है। इस दिशा में विभाग के स्तर से पहल शुरू कर दी गयी है। केंद्रों का संचालन शुरू होने से जहां कई महिलाओं को रोजगार मिलेगा, वहीं दैनिक मजदूर, रिक्शा चालक सहित गरीब तबके के लोग पांच रुपये में भरपेट भोजन कर सकेंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री दाल-भात योजना के तहत जिले में 17 द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 01:11 AM (IST)
        

महंगा पड़ा परीक्षार्थी का नकल करना

सरिया (गिरिडीह) : बालक हाई स्कूल में चल रही मैट्रिक परीक्षा का निरीक्षण कर शनिवार को एसडीएम केके सिंह ने कदाचार के आरोप में दो परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया। वहीं कक्ष में तैनात चार शिक्षकों को भी निलंबित कराया। इसके पूर्व भी बालक हाई स्कूल में एक छात्र को अनुमंडल पदाधिकारी निष्कासित कर चुके हैं। शनिवार को कुल 614 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया, जबकि 6 अनुपस्थित रहे। वहीं इंटर के कं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 03:17 AM (IST)
        

सात दिन के अंदर बांटे प्रोत्साहन राशि

गांडेय (गिरिडीह) : उपायुक्त डॉ. मुकेश कुमार वर्मा शनिवार को गांडेय प्रखंड कार्यालय में बैठक कर कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने गांव जाकर कई योजनाओं का निरीक्षण भी किया। उपायुक्त ने प्रखंड कार्यालय की रोकड़ पंजी समेत अन्य पंजियां देखने के बाद पंचायतों में चल रही विकास योजनाओं की जानकारी ली। कहा कि विकास कायरें में लापरवाही न बरतें। पंचायत सेवकों को फटकार लगाते हुए कहा कि जहां बीपीएल प्रोत्साहन र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 03:17 AM (IST)
        

नकल करते पकड़ाया, किया माफ

डुमरी (गिरिडीह) : प्रखंड के चार केंद्र में चल रही परीक्षा के लिए विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है। शनिवार को एसडीएम पवन कुमार मंडल ने एक परीक्षार्थी को नकल करते हुए पकड़ लिया, हालांकि माफी मांगने पर चेतावनी देकर छोड़ दिया। उन्होंने प्लस टू एसएस केबी उच्च विद्यालय डुमरी, पीएनडी जैन उच्च विद्यालय इसरी बाजार, पीएन कॉलेज इसरी बाजार व झारखंड कामर्स इंटर कॉलेज डुमरी में चल रही मैट्रिक व इंटर परीक्षा का जायजा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Feb 2015 07:18 PM (IST)
        

व्यक्तिगत डाटा प्रविष्टि नहीं होने पर रुकेगा वेतन

गिरिडीह : जिले में विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मियों सहित शिक्षकों ने मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली के वेबसाइट मानव संपदा पर अब तक व्यक्तिगत डाटा प्रविष्टि का कार्य संपन्न नहीं किया है। काफी कर्मी एवं शिक्षक इसमें अभी पीछे चल रहे हैं। इसे देखते हुए उपायुक्त ने खेद प्रकट किया है। साथ ही अविलंब डाटा प्रविष्टि का कार्य संपन्न कर अनुपालन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इसका अनुपालन नहीं क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Feb 2015 06:09 PM (IST)
        

वैज्ञानिक मानकों पर होगी खेती की परख

गिरिडीह : जिले के लगभग पौने दो लाख किसानों की पारंपरिक खेती को अब वैज्ञानिक मानकों पर परखने की तैयारी शुरू कर दी गयी है। इसमें मिट्टी जांच व सिंचाई मानकों को आधार बना कर खेती को लाभकारी बनाने की योजना है। केंद्र सरकार की ओर से बीते दिनों राजस्थान से इसकी शुरुआत की गयी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड को लेकर किसानों को नया नारा दिया है - स्वस्थ धरा तो खेत हरा। कृषि विभाग और आत्मा ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Feb 2015 06:05 PM (IST)
        
(News from Giridih, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें