Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गढ़वा

बच्चों के लिए स्कूल में रखें ओआएस

नगर उंटारी : प्रखंड संसाधन केंद्र अधौरा में शनिवार को सभी विद्यालय के नोडल शिक्षकों की एक आवश्यक बैठक हुई। इस दौरान अनुमंडलीय अस्पताल के महिला चिकित्सक डॉ. सुचित्रा कुमारी ने एनीमिया को लेकर चलाए जा रहे कार्यक्रम की जानकारी विस्तार से दी। साथ ही, गर्मी के मौसम में विद्यालय में बच्चों के साथ होने वाले परेशानियों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि बच्चों को अधिक पानी पीने के लिए प्रेरित करें और विद्यालय म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 11:20 PM (IST)
        

20 फ्लोरेसिस पीड़ितों की हुई जांच

नगर उंटारी : अनुमंडलीय अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डॉ. अजीत सिंह ने शनिवार को फ्लोराइड प्रभावित गांव पतरिहा खूर्द व हुलहुला खूर्द में फ्लोरेसिस से पीड़ित लोगों की जांच की। इस दौरान 20 व्यक्ति फ्लोरेसिस से पीड़ित पाए गए। इनमें 13 डेंटल फ्लोरेसिस और 7 लोग हड्डी से पीड़ित थे। टीम में एमटीएस राजेश कुमार व एएनएम संगीता कुमारी भी शामिल थे।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 11:18 PM (IST)
        

शिकारियों के हत्थे चढ़ रहे जंगली जानवर

रमना : जंगलों में प्यास बुझाने के लिए भटक रहे जानवर शिकारियों के हत्थे चढ़ने लगे हैं। बता दें कि गर्मी के कारण ग्रामीण व जंगली इलाकों में जलस्रोत सूख जाने के कारण जंगली जानवर जैसे जंगली सुअर, खरहा, साहिल आदि प्यास बुझाने के लिए भटकते रहते हैं। इस दौरान वे आसानी शिकारियों के चंगुल फंस जा रहे हैं। रमना वन क्षेत्र के सारो, ओड़ेया, गम्हरिया, चना कला, अतियारी, बुल्का आदि के जंगलों में जानवरों को आसानी स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 11:12 PM (IST)
        

भाई का नक्सली होना महंगा पड़ रहा गुड्डू को

गढ़वा : घर का एक लड़का मुख्यधारा से भटक कर नक्सली बन गया है और उसका पूरा परिवार पुलिस के निशाने पर है। मामला डंडई थाना के बौलिया गांव निवासी भाकपा माओवादी के सबजोनल कमांडर विशाल के साथ जुड़ा हुआ है। दशकों पूर्व से नक्सलियों का गढ़ माना जाने वाला बौलिया का एक लड़का वर्तमान में गढ़वा पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है। नक्सली संगठन में विशाल के नाम से प्रसिद्ध इस युवक को गिरफ्त में लेने के लिए गढ़वा पुलिस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 11:08 PM (IST)
        

ब्रह्मऋषि संगठन की कार्यकारिणी समिति भंग

गढ़वा : ब्रह्म ऋषि संगठन के संविधान के विरुद्ध लोकसभा चुनाव में पार्टी विशेष के पक्ष में कार्य करने के आरोप में अध्यक्ष बृज बिहारी पाठक, उपाध्यक्ष पुरन तिवारी तथा कोषाध्यक्ष सच्चिदानंद पांडेय को संगठन के सदस्यों ने सर्वसम्मति से प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया है। साथ ही कार्यकारिणी समिति को भंग कर दिया गया है। अगली बैठक में नई समिति का गठन किया जाएगा। यह जानकारी कोर कमेटी के संयोजक अखिलेश द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 11:07 PM (IST)
        

आरडीडीई करेंगे 24 से जिलावार बैठक

मेदिनीनगर : आरडीडीई खगेंद्र कुमार तीनों जिला के विभागीय कर्मियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। लातेहार जिला की बैठक 24 अप्रैल को लातेहार स्थित बालिका उच्च विद्यालय में की जाएगी। 25 अप्रैल को पलामू जिला की बैठक जिला स्कूल व 26 अप्रैल को गढ़वा जिला के कर्मियों की बैठक गोविंद उच्च विद्यालय गढ़वा में होगी। उन्होने तीनों जिला के डीइओ को बैठक में जिला में पदस्थापित बीइइओ, प्रखंड लेखापाल, प्रखंड कार्यक्रम ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 11:06 PM (IST)
        

प्रशिक्षण के लिए हुए साक्षात्कार में 50 का चयन

गढ़वा : सदर प्रखंड कार्यालय परिसर में स्थित प्रशिक्षण केंद्र में आर शेटी द्वारा आयोजित 21 दिवसीय ड्रेस डिजाइनिंग के लिए शनिवार को अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण लिया गया। उक्त प्रशिक्षण के लिए जिले के विभिन्न प्रखंडों के 50 महिलाओं का चयन किया गया। इन महिलाओं को ड्रेस डिजाइनिंग का प्रशिक्षण 23 अप्रैल से दिया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए आर शेटी के निदेशक कमल नयन ने कहा कि महिलाओं को ड्रेस डिजाइनिंग का ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 11:05 PM (IST)
        

एक चिकित्सक के भरोसे पांच पशु चिकित्सालय

नगर उंटारी : नगर उंटारी का पशु चिकित्सालय रात प्रहरी व तकनीकी सहायक के भरोसे चल रहा है। एक चिकित्सक को पांच पशु चिकित्सालय का प्रभार सौंपा गया। इस कारण पशु चिकित्सालय में बराबर ताला लटका रहता है। पशु का इलाज राम भरोसे रह गया है। पांच जनवरी को मेराल पशु चिकित्सालय के डाक्टर दयानंद तूरी ने डॉ. कृष्ण कुमार सिंह के नगर उंटारी का प्रभार ग्रहण किया था। ये खरौंधी के अलावे नगर उंटारी, भवनाथपुर, केतार, विल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 07:06 PM (IST)
        

27 को होगी 101 जोड़ों की शादी

गढ़वा : भारतीय संस्कृति में बेटी की शादी कराना यज्ञ कराने के समान माना जाता है। जिले में यह कार्य पिछले पांच वषरें से डेंटल कालेज के चेयरमैन दिनेश सिंह कर रहे हैं। सदर प्रखंड के फरठिया स्थित वनांचल डेंटल कॉलेज शिक्षा के साथ-साथ गरीब व असहाय बेटियों के हाथ पीले करने में भी अहम भूमिका निभा रहा है। इस वर्ष 101 जोड़ों की शादी 27 अप्रैल को डेंटल कालेज परिसर में कराया जाएगा। इसकी तैयारी जोर-शोर से किया ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 07:06 PM (IST)
        

बैंक के 68 बकायेदारों के विरुद्ध नोटिस जारी

गढ़वा : अनुमंडल पदाधिकारी सह जिला नीलाम पत्र पदाधिकारी पशुपति नाथ मिश्र ने शनिवार को वनांचल ग्रामीण बैंक बाजार शाखा के 68 बकायेदारों के विरुद्ध नोटिस जारी किया है। 30 दिनों के अंदर हठी बकायेदार अगर जिला नीलाम पत्र न्यायालय में उपस्थित नहीं होते हैं तो संबंधित लोगों के विरुद्ध पहले बॉडी वारंट और बाद में कुर्की जब्ती की कार्रवाई की जाएगी। पशुपति मिश्र ने कहा कि जरुरत पड़ने पर बड़े बकायेदारों के यहां ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 07:05 PM (IST)
        

एसपी ने जेल आईजी को जेल की स्थिति से कराया अवगत

गढ़वा : मंडल कारा में छापामारी के दौरान लगातार जेल में मिल रहे मोबाइल फोन और आपत्ति जनक सामग्री को लेकर गंभीरता दिखाते हुए एसपी ने कार्रवाई के लिए कारा महानिरीक्षक को लिखा है। उन्होंने बताया कि कारा महानिरीक्षक को स्थिति से अवगत कराते हुए जेल में तैनात पुलिस कर्मियों को बदलने और पुलिस बल की संख्या बढ़ाने की मांग की गई है। 21 मार्च और 28 मार्च को हुए छापामारी में 37 मोबाइल और अन्य आपत्तिजनक सामग्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:44 PM (IST)
        

प्राचार्यो को ई-मेल आइडी उपलब्ध कराने का निर्देश

गढ़वा : जिला शिक्षा पदाधिकारी रामयतन राम ने जिले के सभी मध्य व माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को अपना-अपना ई-मेल आईडी अविलंब जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इंस्पायर अवार्ड साइंस प्रदर्शनी 2014-15 के लिए ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन किया जाना है। ऐसे में सभी मध्य और माध्यमिक विद्यालयों के ई-मेल आईडी की जरूरी पड़ गई है। जिन विद्यालय के प्रधानाध्यापक का ई-मेल आईडी उपलब्ध नहीं हो सकेग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:44 PM (IST)
        

वृद्ध की गोली मारकर हत्या

मझिआंव : सोनपुरवा गांव में शुक्रवार शाम करीब 6.30 बजे अज्ञात अपराधियों ने वृद्ध वकील गांव (60) को गोली मार दी। इससे घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई। खबर लिखे जाने तक पुलिस घटनास्थल के लिए रवाना हो रही थी।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:42 PM (IST)
        

45 दिन बाद काम पर लौटे मजदूर

भवनाथपुर : आरएमडी सेल के तुलसीदामर खदान में ठेका मजदूरों ने 45 दिन बाद शुक्रवार को काम शुरू कर दिया। मजदूर नेता इसहाक अंसारी, भिखारी राम, नरेश राम, हरिहर राम, मुमताज अंसारी आदि ने कहा कि अपनी हक की लड़ाई को जारी रखेंगे। मालूम हो कि 18 अप्रैल के अंक में दैनिक जागरण ने इस खबर को पेज चार पर प्रमुखता से प्रकाशित किया था। हड़ताल से लौटे मजदूरों ने कहा कि हम मजदूरों को इंटक नेता रविशंकर चतुर्वेदी व एटक के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:42 PM (IST)
        

मारपीट में उप प्रमुख समेत दर्जनभर घायल

चिनियां : चिनियां थाना क्षेत्र के रनपुरा में गुरुवार की देर शाम दो पक्षों के बीच जमकर लाठी-डंडे चले। इससे दोनों ही पक्ष के करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। घायलों में चिनियां के प्रखंड उप प्रमुख शंकर राम रवि तथा खुरी पंचायत के मुखिया सूरज प्रसाद भी शामिल हैं। उपप्रमुख के भाई दयानंद का कहना है कि उप प्रमुख शंकर का परिवार के एक रिश्तेदार के साथ अवैध संबंध है। कई बार शंकर को इस बात को लेकर समझाया-बु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:42 PM (IST)
        

दो माह से ठप है सड़क का निर्माण कार्य

रंका : उग्रवादी संगठनों की धमकी व लेवी के लिए सख्ती किये जाने की वजह से रंका-रमकंडा सड़क निर्माण कार्य पिछले दो माह से ठप है। कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा रंका-रमकंडा सड़क में दर्जनभर से अधिक जगहों पर पुलिया निर्माण के लिए खोदे गये गढ्डों में अक्सर लोग दुर्घटना का शिकार बन रहे हैं। करीब 14 करोड़ की लागत से रंका अनुमंडल से रमकंडा प्रखंड को जोड़ने वाली सड़क का शिलान्यास पिछले 15 जनवरी को तामझाम के साथ विधाय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:42 PM (IST)
        

छड़ बेचने के आरोप में एचएम निलंबित

गढ़वा : दैनिक जागरण में 16 अप्रैल को विद्यालय की छड़ कबाड़ी के हाथों बेची, ग्रामीणों ने पकड़ा शीर्षक से खबर प्रकाशित होने के बाद शिक्षा विभाग हरकत में आया है। जिला शिक्षा अधीक्षक अरविंद कुमार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए डुमरो उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक मो. मोजाहिद को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। विदित हो कि प्रधानाध्यापक के इशारे पर स्कूल के पुराने भवन की छड़ टै्रक्टर से क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:24 PM (IST)
        

सरकारी स्कूलों में धूल फांक रहे कंप्यूटर

गढ़वा : वर्तमान के आधुनिक परिवेश में कंप्यूटर का मानव जीवन में महत्वपूर्ण योगदान है। कहा जाता है कंप्यूटर शिक्षा के बगैर पढ़ाई अधूरा है। सरकार विद्यालयों में बच्चों की ठहराव के लिए मध्याह्न भोजन जैसी योजना चला रही है। इतना ही नही करोड़ों रुपये की लागत से विद्यालय भवन, शौचालय भी बनवा रही है। मगर सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत इन बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा मिले इस दिशा में ठोस पहल नहीं की जा सकी है। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:22 PM (IST)
        

शीघ्र पूर्ण करें बीआरजीएफ की योजनाएं

गढ़वा : समाहरणालय स्थित प्रशिक्षण केंद्र में गुरुवार को जिला परिषद की बैठक हुई। इसमें बीआरजीएफ मद में उपलब्ध राशि का खर्च करने में तेजी लाने तथा योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश संबंधित एजेंसी को दिया गया। डीडीसी उमाशंकर प्रसाद तथा जिप के कार्यकारी अध्यक्ष सत्यनारायण यादव ने बीआजीएफ योजनाओं का कार्यान्वयन करा रही एजेंसी को इस बात का सख्त हिदायत दी है कि योजनाओं को पूर्ण करने में किसी प्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:22 PM (IST)
        

एक माह से बंद है डोलोमाइट निकालने का काम

गढ़वा : जिले की एकमात्र डोलोमाइट माइंस पर संकट के बादल गहराने लगे हैं। डोलोमाइट खदान का ठेका विवाद सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। माइंस से डोलोमाइट निकालने का काम बंद है। विदित हो कि झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश पर माइंस का ठेका निविदा दाताओं को प्रदान कर काम आवंटित कर दिया गया है। मगर 9 मार्च से खान मजदूर ठेका प्रथा को खत्म कराने की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं। इससे माइंस में डोलोमाइट निकालने का काम ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:22 PM (IST)
        
(News from Garhwa, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »