Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दुमका

मां शारदा के जीवन दर्शन से लें सीख

दुमका : श्री श्री रामकृष्ण आश्रम ने रविवार को मां शारदा के जीवन दर्शन पर कार्यक्रम आयोजित किया। तरुण कुमार घाटी के आवास पर हुए कार्यक्रम में आश्रम के स्वामी विश्वरुप महाराज ने मां शारदा देवी के जीवन दर्शन पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि जिस देश में नारी सम्मान नहीं होता है वहां देवता निवास नहीं करते। प्राचीन भारत की गरिमा को अक्षुण्ण रखने के लिए हर माता को शारदा देवी के जीवन साहित्य का अध्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:18 PM (IST)
        

ट्रक ने दो युवकों को रौंदा, सड़क जाम

दुमका : दुमका शहर से होकर गुजरने वाली दुमका बाईपास सड़क पर रविवार को दिन के तकरीबन तीन बजे दुमका से रामपुरहाट की ओर से जा रही एक ट्रक ने इंडोर स्टेडियम के समीप मोटरसाइकिल पर सवार दो युवकों को रौंद कर मार डाला। मृतक युवकों की पहचान पश्चिम बंगाल के सागर दिग्घी गांव निवासी साहीदुल शेख एवं सादिकुल शेख के रुप में हुई है। दोनों यहां राजमिस्त्री का काम करते थे। इंडोर स्टेडियम के आसपास हुई टक्कर के बाद ट्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:40 PM (IST)
        

सम्मेलन में दी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी

सरैयाहाट : प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में रविवार को राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत सास, बहू, पति सम्मेलन हुआ। सम्मेलन में सास, बहू, पति के बीच स्वास्थ्य संबंधी प्रतियोगिता आयोजित की गई। साथ ही मातृ एवं शिशु मृत्यु दर घटाने तथा संस्थागत प्रसव की विस्तार से जानकारी दी गयी। इस मौके पर प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक अभयकांत सिंह, बीटीटी अमोद मंडल, मेघलाल मंडल, रंजु कुमारी, ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:28 PM (IST)
        

मानसून सेपूर्व पूर्ण करें सभी सिंचाई कूप : बीडीओ

बासुकीनाथ : जरमुंडी के बीडीओ संजय कुमार दास ने रविवार को प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों गांवों का दौरा किया एवं गांवों में चल रही विकास योजनाओं की जांच की। बीडीओ ने इस दरम्यान विकास कार्यो में गति लाने का निर्देश देते हुए लाभुक एवं कार्यकारी एजेंसी से गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने की बात कही। बीडीओ ने विभिन्न गांवों के ग्रामीणों को केन्द्र एवं राज्य सरकार के द्वारा चलाये जा रहे लाभकारी एवं लोक कल्याणकारी य... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:26 PM (IST)
        

झालको की योजनाओं की गुणवत्ता पर सवाल

दुमका मुख्यमंत्री रघुवर दास भले ही प्रशासनिक ढांचे में फेरबदल कर कार्यशैली में बदलाव लाना चाहते हों, लेकिन महज प्रशासनिक ढांचा में फेरबदल कर देने मात्र से सिस्टम दुरुस्त हो जाएगा इसमें शक है। बेपटरी हुई सरकारी व्यवस्था में अभियंत्रण विभाग सबसे अव्वल है। प्रतिनियुक्तियों के आसरे इस विभाग में न सिर्फ मूल पदों के साथ खिलवाड़ हो रहा है, बल्कि पहुंच वाले एक-एक अभियंता कई विभागों का काम संभाल रहे हैं। ए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:58 PM (IST)
        

जल्द दौड़ेगी हंसडीहा-कुरमाहाट के बीच ट्रेन

हंसडीहा : अप्रैल के प्रथम सप्ताह में कुरमाहाट (दुमका) के ग्रामीण रेल की सीटी की आवाज सुन सकेंगे। सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही हंसडीहा से कुरमाहाट के बीच ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। रेल विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 31 मार्च से सात अप्रैल के बीच किसी भी दिन इस रेलमार्ग पर इंजन चलाकर नई रेल लाइन की गुणवत्ता की जांच की जाएगी। इसके बाद अधूरे निर्माण कार्य को... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:38 PM (IST)
        

बासुकीनाथ मंदिर में हरिनाम संकीर्तन शुरू

बासुकीनाथ : बासुकीनाथ मंदिर के पश्चिम गेट पर नवनिर्मित संकीर्तनशाला में चैत्र मास शुक्ल पक्ष नवमी तिथि से अखंड नौ दिवसीय हरिनाम संकीर्तन प्रारम्भ हो गया। बासुकीनाथ में यह आयोजन पिछले कई वर्षो से जारी है। प्रतिवर्ष तय तिथि पर होने वाले इस आयोजन में राम दरबार की प्रतिमा स्थापित करके भव्यता पूर्वक आयोजन एवं पूजन की जाती है। आयोजक समिति के बमबम पंडा ने बताया कि समाज में सुख शांति भाईचारे को बढ़ावा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:45 PM (IST)
        

दुमका में भक्तिभाव से मनी रामनवमी

दुमका : उपराजधानी दुमका समेत ग्रामीण इलाकों में धूमधाम से रामनवमी मनायी गयी। शहर एवं ग्रामीण इलाकों के श्रद्धालुओं ने अखाड़ा निकाल एक से बढ़कर एक खेल का प्रदर्शन किया। शस्त्र प्रदर्शन के बीच कई स्थानों पर आकर्षक झांकियां भी निकाली गयी। सुबह से ही हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी थी। मंदिरों व घरों में महावीरी ध्वजा स्थापित करने का सिलसिला शुरू हो गया। सरकारी बस स्टैंड दुमका स्थित ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:38 PM (IST)
        

जरूरतमंदों को ही मिले योजनाओं का लाभ : डॉ.लुईस

दुमका : समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने शनिवार को इंडोर स्टेडियम में समेकित जनजाति विकास अभिकरण विभाग द्वारा कृषि यात्रिकीकरण प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आदिवासी किसानों के बीच कृषि उपकरण और 41.48 लाख रुपया अनुदान बांटा। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि विभाग का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं है। उन्हें महसूस हो रहा है कि सिस्टम में जंग लगी है और व्यापक स्तर पर गड़बड़ियां है। उन्होंने कहा कि भविष्य में ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:21 PM (IST)
        

ग्रामीणों से मिले फ्रांस से लायंस क्लब सदस्य

दुमका : विश्व में शांति का संदेश देने साइकिल से विश्व भ्रमण को निकले फ्रांस के तीन लायंस क्लब सदस्य शनिवार को दुमका पहुंचे। यहां सिदो-कान्हु उच्च विद्यालय में दुमका लायंस क्लब के सदस्यों ने इनका गर्मजोशी से स्वागत किया। इस मौके फ्रांस के सदस्यों को पिन प्रदान कर सम्मानित किया गया। फ्रांस के लायन टीबो को दुमका की लायन अमिता रक्षित, लायन ग्राव को बबीता अग्रवाल एवं ग्रैबो को लायन सुनीता मुखर्जी ने प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:07 PM (IST)
        

चित्र नहीं चरित्र को पूजता समाज

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड क्षेत्र के गरडा अमराकुंडा पंचायत अंतर्गत बरगो गांव स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर परिसर में आयोजित सात दिवसीय श्रीश्री भागवत महापुराण सप्ताह ज्ञानयज्ञ में सातवें दिन शुक्रवार को कथाव्यास आचार्य अंजनी शरण शास्त्री ने कृष्ण-सुदामा मैत्री का अपनी भावपूर्ण शैली में विवेचना की। सुदामा की दयनीय दशा और भगवान में निष्ठा के प्रसंग ने उपस्थित श्रोताओं की आंखे नम कर दी। कथा व्यास ने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 08:37 PM (IST)
        

10 साल से सड़ रहा सरकारी चावल, अधिकारी अनजान

शिकारीपाड़ा : शिकारीपाड़ा पंचायत भवन के एक कमरे में सड़ रहा चावल महामारी फैलाने की स्थिति में आ गयी है। यह चावल तत्कालीन अंचल अधिकारी ब्रजशंकर प्रसाद सिन्हा के कार्यकाल में सात जनवरी 2005 से एक मार्च 2007 के बीच में काम के बदले अनाज योजना के तहत भंडारण किया गया था। उस समय पंचायती राज्य व्यवस्था राज्य में लागू नहीं थी। इसके कारण शिकारीपाड़ा पंचायत भवन में श्री सिन्हा अपना आवास एवं अंचल का गोदाम बनाये ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 07:55 PM (IST)
        

21 पंचायत कर्मियों को शोकॉज

बासुकीनाथ : प्रखंड में विकास कार्यो की धीमी प्रगति एवं योजनाओं के पूर्ण नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए बीडीओ संजय कुमार दास ने शुक्रवार को प्रखंड सभागार में आयोजित बैठक में बताया कि कर्मियों के मुख्यालय में नही रहने से 1176 इंदिरा आवास, 292 सिंचाई कूप समेत 600 मनरेगा कार्य लंबित पड़े हैं। विकास गति की रफ्तार काफी धीमी हो गयी है। बीडीओ के कड़े लहजे में कर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी पंचायत सच... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 07:46 PM (IST)
        

वन सुरक्षा के लिए मिले मानदेय

दुमका : वन एवं पर्यावरण विभाग की ओर से शुक्रवार को विभाग के विश्रामागार में प्रमंडलीय कार्यशाला हुई। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य वन प्रबंधन समिति को जागरूक करना व पुनर्गठन करना था। कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि दुमका के वन संरक्षक एनके सिंह, वन प्रमंडल पदाधिकारी अभिषेक कुमार व गोड्डा के वन प्रमंडल पदाधिकारी राम भगत साह ने मिलकर किया। इस मौके पर राष्ट्रीय विकास संस्थान के निदेशकदेवेंद्रनाथ ठाक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 07:08 PM (IST)
        

अवैध वसूली पर भड़के अभ्यर्थी

दुमका : अमीन प्रशिक्षण के नाम पर अभ्यर्थियों से निबंधन शुल्क के नाम पर की जा रही अवैध वसूली से बिफरे आवेदकों ने शुक्रवार को दुमका सदर प्रखंड में हंगामा करते हुए प्रशिक्षण देने वाली संस्थान के सदस्यों को घेर लिया। अभ्यर्थियों का कहना था कि संस्थान कई जगह पर प्रशिक्षण देने के बाद बिना सर्टिफिकेट दिये ही भाग चुकी है। संस्थान निबंधन के नाम पर 250 रुपये की अवैध वसूली कर रही है। इधर हंगामा की खबर मिलने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 06:57 PM (IST)
        

प्रभु के प्रति समर्पण ही भक्ति

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड क्षेत्र के गरडा अमराकुंडा पंचायत अंतर्गत बरगो गांव स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर परिसर में आयोजित सात दिवसीय श्री श्री भागवत महापुराण सप्ताह ज्ञानयज्ञ में छठे दिन गुरुवार को कथा व्यास आचार्य अंजनी शरण शास्त्री ने महारास प्रसंग पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि वर्तमान समय में विकृत मानसिकता रखने वाले लोगों ने रास जैसे रसपूर्ण शब्द को नीरस बना दिया है। भागवत से अगर रास क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 08:42 PM (IST)
        

स्वच्छता से ही पर्यावरण संरक्षण संभव

दुमका : सिदो कान्हु मुर्मू विवि के राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से मनाये जा रहे स्वच्छता जागरुकता सप्ताह के समापन समारोह को गुरुवार को संबोधित करते हुए प्रोवीसी डॉ. सत्यनारायण मुंडा ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम से कॉलेज के सभी छात्रों को जोड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस महती कार्य में समाज के सभी वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। स्वच्छता द्वारा ही पर्यावरण संरक्षण संभव है। एसपी कालेज के प्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 08:11 PM (IST)
        

मिश्रित खेती से आत्मनिर्भर बनें

नोनीहाट : जरमुंडी प्रखंड के पेटसार गांव में गुरुवार को नाबार्ड की ओर से शास्त्री किसान क्लब से जुड़े किसानों को ओल, अदरक, हल्दी और आम की मिश्रित खेती के बारे में तकनीकी जानकारी दी गयी। नाबार्ड के डीडीएम नवीन चन्द्र झा और एके सहाय ने किसानों को खेती के उन्नत तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में किरण स्वयंसेवी संस्था की आरती वर्मा, रामाकांत शर्मा, ग्राम प्रधान उमेश राय, वार्ड सदस्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:13 PM (IST)
        

लूटा गया ट्रक खरीदनेवाले व्यापारी को जेल

बासुकीनाथ: जरमुंडी थाना क्षेत्र में 21 फरवरी की रात बासुकीनाथ-भागलपुर मुख्य मार्ग पर छड़ लदे ट्रक लूटकांड के मामले में जरमुंडी थाना प्रभारी महेश कुमार सिंह ने लूटे गये ट्रक को बिहार के गया जिला से बरामद कर लिया है एवं लूटे गये ट्रक को खरीदने के आरोपी व्यापारी को भी गिरफ्तार कर लिया है। थाना प्रभारी ने बताया कि लूट का ट्रक खरीदने के आरोप में गया जिला के टेकारी थाना क्षेत्र के रूपसपुर निवासी रंजी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:00 PM (IST)
        

दस दिन में पूरी करें 1326 योजनाएं

दुमका : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने 10 दिन के अंदर मनरेगा की 1326 योजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया है। गुरुवार को जिला समन्वय समिति की बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों से डीसी ने कहा कि अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन सही ढंग से करें। बैठक में पूर्व में दिए गए निर्देशों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को मनरेगा के अन्तर्गत चल रही 2260 योजनाओं को एक महीने में पूरा करने का... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 06:57 PM (IST)
        
(News from Dumka, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें