1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दुमका

मंत्री के पास पहुंचा चिकित्सक-नर्स विवाद

दुमका : सदर प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. जावेद और अनुबंधित नर्सो के बीच उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों एक दूसरे पर आरोप मढ़ रहे हैं। सोमवार को मोनिका मरांडी के नेतृत्व में नर्सो ने समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी से मिलकर ज्ञापन सौंपा। नर्सो ने बताया कि चिकित्सक उनके साथ ठीक व्यवहार नहीं करते। इधर चिकित्सक के समर्थन में भी कर्मी सीएम से मिलकर सफाई दे चुके हैं। उनका क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 08:06 PM (IST)
        

मजदूरों को रोजगार पाने का हक

रामगढ़ : आयो-आयदरी संस्था ने जोहार परियोजना के तहत सोमवार को प्रखंड के विकास भवन में मनरेगा विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया। इसका उद्घाटन अंचलाधिकारी सुनील कुमार ने किया। उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सीओ ने कहा कि मनरेगा कानून एक ऐसा कानून है जिसमें इसके तहत निबंधित मजदूरों को सौ दिन तक रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने कहा कि कोई भी मजदूर यदि रोजगार की मांग करता है तो उसे 15 दिनों के अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 08:02 PM (IST)
        

सफाईकर्मियों की हड़ताल खत्म

दुमका : विभिन्न मांग को लेकर सफाई कर्मियों की चल रही हड़ताल पांचवे दिन वार्ता के बाद समाप्त हो गई। वार्ता के दौरान पर आठ मांग पर चर्चा के बाद फेडरेशन ने हड़ताल वापस ली। बैठक में तय हुआ कि तत्काल नियमित सफाईकर्मियों को दो माह का वेतन दिया जाएगा और सेवा पुस्तिका अद्यतन करने के उपरांत एरियर दिया जाएगा। कार्यरत सहायक को निर्देश दिया गया कि सात दिन में अद्यतन कर ले। वहीं मास्टर रोल में कार्यरत कर्मियों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 07:21 PM (IST)
        

कहीं दीप जले कहीं दिल ..

दुमका : देश की आजादी के जंग में सक्रिय रहे स्वतंत्रता सेनानी मो. शहीद अहमद का स्वास्थ्य इन दिनों काफी खराब चल रहा है। अपने घर पर वह काफी रुग्न हालत में पड़े हैं और जिंदगी के आखिरी लम्हों को काट रहे हैं। तकरीबन 91 साल के मो. शहीद अखंड बिहार में महगामा विधानसभा से दो बार विधायक चुने गए। रामसुंदर दास के नेतृत्ववाली सरकार में पर्यटन मंत्री रहे। हालांकि रमजान के पाक महीने में उनके परिजन उनकी सलामती की द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 06:49 PM (IST)
        

15 घंटे बाद हटा सड़क जाम

दुमका : रविवार शाम हुए सड़क हादसे के बाद जाम करने वाले ग्रामीणों का गुस्सा 14 घंटे के बाद सोमवार को शांत हो गया। डीएसपी व सीओ को समझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। हालांकि रात में भी पुलिस की ओर से हर संभव प्रयास किया गया था। हादसे में घायल अशोक मिर्धा व पिटाई से जख्मी चालक खतरे से बाहर है। सोमवार को डीएसपी पीतांबर खैरबार व सीओ वीरेंद्र कुमार सिंह ग्रामीणों से बात करने के लिए पहुंचे, पर वे मुआवजा क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 06:34 PM (IST)
        

पहली बारिश में ही निर्माणाधीन पुल ध्वस्त

हंसडीहा: दुमका जिले के सरैयाहाट प्रखंड में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत चुनाकोठी से बरदेही मोड़ तक सड़क निर्माण कार्य में धोबई नदी पर निर्माणाधीन पुल रविवार रात पहली बारिश में ही ध्वस्त हो गया। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा संपोषित इस योजना का निर्माण कार्य साईं शिव कंसट्रक्शन कंपनी लिमिटेड द्वारा कराया जा रहा है। कंपनी द्वारा सरैयाहाट प्रखंड में चुनाकोठी रोड से बरदेही मोड़ तक बनाई जा रही 3.49... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 01:07 AM (IST)
        

बाजारवाद से प्रभावित हो रहा साहित्य

दुमका : प्रखर साहित्यकार व मैथिली भाषा में विशिष्टता की अमिट धरोहर के तौर पर खुद को स्थापित करने वाले डॉ. रामदेव झा को तीसरी बार साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा जाना एक विशिष्ट घटना है। उन्हें 2015 में साहित्य अकादमी के बाल साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। डा.रामदेव की यादें दुमका से जुड़ी हैं। उन्होंने अपने अध्यापकीय करियर की शुरुआत दुमका के एसपी कॉलेज से वर्ष 1961 में की थी। दैनिक जागरण ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 01:07 AM (IST)
        

स्वतंत्र होकर काम करें शिक्षिकाएं

दुमका : शिक्षिकाओं को अब अपनी समस्या पर विचार विमर्श करने के लिए किसी दूसरे संघ के कार्यालय नहीं जाना होगा। रविवार को उनके लिए प्राथमिक शिक्षक संघ भवन में नया कार्यालय खुला। कार्यालय का उद्घाटन करते हुए संघ के अध्यक्ष श्याम किशोर सिंह गांधी ने कहा कि शिक्षिकाएं अब अपना कार्यालय में स्वतंत्र रूप से काम कर सकती हैं। वे अपनी समस्या के निदान के लिए विभागीय पदाधिकारी से मिलती रहें। ऐसा करने से ही सार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 07:01 PM (IST)
        

शिवगंगा में होगा मछली पालन

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड स्थित प्रसिद्ध पांडेश्वरनाथ मंदिर परिसर में रविवार को बाबा पांडेश्वरनाथ मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्यों की बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता ललन भंडारी ने किया। इस बैठक में मंदिर प्रबंधन समिति का रजिस्ट्रेशन कराने के अलावा शिवगंगा की साफ सफाई के अलावा इसमें विभिन्न प्रजातियों की मछली का जीरा छोड़ने का निर्णय लिया गया। समिति के पांडव कापरी ने बताया कि मंदिर परिसर से सटे ऐत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 06:40 PM (IST)
        

संकरा इस्टेट 'गांदो' को गढ़ने की तैयारी

दुमका : कभी राजा-राजवाड़ों का इस्टेट रहा शंकरा (गांदो) आज खंडहर मात्र है। दुमका से महज कुछेक किलोमीटर की दूरी पर स्थित गांदो गांव की ऐतिहासिक महत्ता तो है ही लेकिन अब इस गांव की एक और नयी पहचान सूबे की समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी से जुड़ गयी है। डॉ. लुईस इसी गांव की बेटी हैं। सो, गांदो को नए सिरे से गढ़ने की तैयारी हो रही है। हूल दिवस पर 30 जून को यहां सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास आएंगे और इ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 06:31 PM (IST)
        

चालक की पिटाई कर फूंकी ऑटो

गोपीकांदर : शरारती तत्वों ने शनिवार की रात दस बजे कारुडीह मोड़ के समीप पहले ऑटो चालक की पिटाई की और बाद में गाड़ी को आग के हवाले कर दिया। चालक ने थाना की ओर भाग किसी तरह जान बचाई। यह इलाका पूरी तरह से नक्सल प्रभावित है। जानकारी के अनुसार चालक पवन सिंह गाड़ी लेकर दुमका से खरौनी अपने घर जा रहा था। मोड़ पर पहले से घात लगाए करीब आधा दर्जन लोगों ने रोका। चालक को गाड़ी से उतारकर पीटा। इसी बीच वह किसी तरह ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 06:26 PM (IST)
        

बारिश से खिले किसानों के चेहरे

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड क्षेत्र में लगातार पांच दिनों से रूक रूक कर हो रही बारिश से खेतों के साथ पोखरा व नदियों में पूरा पानी आ गया है वहीं किसानों के चेहरे पर खुशी साफ झलकने लगी है। वे खेती की तैयारी में जुट गए हैं। लगातार बारिश से टेपरा, मोतिहारा, धोबैय नदी समेत अन्य नदियों में उम्मीद से कहीं ज्यादा पानी आ गया है। रविवार को वर्षा रूक जाने से सामान्य किसान हल-बैल एवं संपन्न किसान ट्रैक्टर से... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 06:23 PM (IST)
        

असम के आदिवासियों को मिले एसटी का दर्जा : शिबू

दुमका : झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन ने रविवार को खिजुरिया स्थित अपने आवास पर दैनिक जागरण से कहा कि असम के आदिवासियों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा मिलना चाहिए। वे इस मामले को संसद में भी उठाएंगे। शिबू ने कहा कि असम के आदिवासियों के साथ हिंसात्मक घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। केंद्र सरकार इस मामले को गंभीरता से ले और उन्हें सुरक्षा मुहैया कराये। कहा कि आदिवासी अपनी हक और अस्मिता के लिए संघर्षरत हैं लेकिन ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 05:58 PM (IST)
        

बारिश में गिरे आधा दर्जन घर

बासुकीनाथ : लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण शनिवार रात जरमुंडी प्रखंड के छह घर ध्वस्त हो गए। कई स्थानों पर पेड़ भी गिरे हैं। घटना में तीन लोग मलबे में दब गए जिन्हें पड़ोसियों की सहायता से सुरक्षित निकाल लिया गया। अब इन परिवार के पास सिर छुपाने की समस्या आ खड़ी हुई है। जानकारी के अनुसार देर रात बारिश के दौरान बनवारा पंचायत क्षेत्र के बांघडीह गांव में माया देवी, गरडा अमराकुंडा पंचायत क्षेत्र के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 05:47 PM (IST)
        

बारापलासी में फुटपाथ पर लगता बाजार

जामा : दुमका-भागलपुर मुख्य पथ पर स्थित बारापलासी बाजार का अत्यंत ही महत्वपूर्ण एवं व्यस्ततम बाजार है जो मुख्य पथ के किनारे एवं हटिया रोड में स्थित है। घनी आबादी वाला यह चौक राहगीरों से भरा रहता है। यहां बाजार फुटपाथ पर पसरा रहता है। जहां कभी राहगीरों एवं यात्रियों के लिए आवागमन का मार्ग था। अब वहां दुकानें सजती है। परिणाम आम लोगों एवं यात्रियों को अब मुख्य सड़क होकर गुजरना के सिवाय कोई चारा नहीं बच... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 05:28 PM (IST)
        

जरमुंडी में मिलने लगा जलापूर्ति योजना का पानी

बासुकीनाथ : पिछले सात दिनों से जरमुंडी बाजार के उपभोक्ताओं को पीएचईडी विभाग के द्वारा पेयजलापूर्ति नहीं होने से परेशान लोगों को विधायक बादल के प्रयास से शुक्रवार शाम से पानी मिलना शुरू हो गया। जरमुंडी बाजार समेत नपं क्षेत्र में समुचित पेयजलापूर्ति व्यवस्था बहाल करने को लेकर विधायक ने विभाग के सहायक अभियंता अजय यादव, जेई सुरेश यादव के साथ बैठक किया। विधायक ने बताया कि क्षेत्र में पेयजलापूर्ति व्यव... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Jun 2015 07:28 PM (IST)
        

झमाझम बारिश से जनजीवन प्रभावित

दुमका : चार दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण जिले में जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया। अस्पताल के पीछे बना पुराना काली मंदिर में पानी भर जाने के कारण पूजा-पाठ बंद हो है। दुमका जिला में चार दिन से कभी तेज तो हल्की बारिश से शहर में कई स्थानों पर आवागमन बाधित सा हो गया। मजबूरी में लोग पानी के बीच से गुजर रहे हैं। सबसे बुरी स्थिति सदर अस्पताल के पीछे बसे मुहल्लों की है। आधा किलोमीटर तक सड़क प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Jun 2015 07:08 PM (IST)
        

हड़ताल से बदली शहर की सूरत

दुमका : अभी नगर परिषद के सफाई कर्मियों की हड़ताल के चार दिन ही गुजरे कि शहर की सारी गंदगी सड़क पर नजर आने लगी है। उठती बदबू के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है। इधर कर्मी हैं कि बिना मांग पूरी हुए काम पर लौटने का नाम नहीं ले रहे हैं और नगर परिषद उनकी मांग पर गंभीरता नहीं दिखा रही है। सिर्फ वैकल्पिक के नाम पर लोगों को सब्जबाग दिखाया जा रहा है। शनिवार को शहर की सूरत कुछ इस तरह की थी कि लोग नाक पर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Jun 2015 06:50 PM (IST)
        

ट्रैक्टर ने महिला को कुचला, मौत

शिकारीपाड़ा : शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के प्रतापपुर में बीती रात लगभग नौ बजे एक ट्रैक्टर ने सड़क पार कर रही 25 वर्षीया डिटी टुडू को कुचल दिया जिससे उसकी मौत घटनास्थल पर ही हो गई। आक्रोशित ग्रामीणों ने शिकारीपाड़ा-काठीकुंड मुख्य पथ को जाम कर दिया। डिटी टुडू अपने पिता के घर प्रतापपुर शादी में शामिल होने एक सप्ताह पूर्व आई थी। शुक्रवार रात लगभग नौ बजे सड़क पार करने के क्रम में तेजी गति से आ रहे एक ट्रैक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Jun 2015 06:47 PM (IST)
        

1200 रुपया के लिए महिला की जान ली

दुमका : महज 1200 रुपया के लिए एक युवक ने 50 वर्षीया महिला मिमी हांसदा की जान ले ली। शुक्रवार रात घायल महिला ने सदर अस्पताल में इलाज के क्रम में दम तोड़ दिया। महिला मसलिया प्रखंड के मधुबन गांव की रहने वाली थी। जानकारी के अनुसार दो साल पहले हाथी ने घर को तहस-नहस कर दिया था। उसे 2400 रुपया मुआवजा मिला था। वन समिति के अध्यक्ष प्रेम प्रकाश हांसदा ने खाते से निकासी के बाद आधा पैसा महिला को दे दिया। मंग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Jun 2015 06:05 PM (IST)
        
(News from Dumka, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें