1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दुमका

पुलिस कर्मियों को मिला फिटनेश टिप्स

दुमका : ईपसोवा के तहत सोमवार को दुमका के पुलिस अस्पताल सह पुलिस केंद्र में लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर में 100 से अधिक पुलिस कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ। इस मौके पर 16 पुलिस कर्मियों ने रक्तदान भी किया। शविर में डीआइजी प्रवीण श्रीवास्तव एवं एसपी अनूप टी मैथ्यू भी सपरिवार पहुंचे थे। डॉ. दिलीप कुमार भगत, देवाशीष रक्षित एवं महिला चिकित्सक ने स्वास्थ्य जांच कराने पहुंचे पुलिस कर्मियों का स्वा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:06 PM (IST)
        

भूकंप पीड़ितों के लिए अभाविप ने किया भिक्षाटन

दुमका : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर सह मंत्री मिथुन कुमार के नेतृत्व में नेपाल में हुये भूकंप से पीड़ित लोगों की सहायता के लिए दुमका नगर में भिक्षाटन किया गया। भिक्षाटन से प्राप्त राशि नेपाल स्थित विद्यार्थी परिषद इकाई प्रागिक विद्यार्थी परिषद को भेजी जायेगी। बता दें कि नेपाल में प्रागिक विद्यार्थी परिषद के नाम से संगठन संचालित है। नेपाल में संगठन का काम क्षेत्रीय संगठन मंत्री गोपाल शर्मा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:06 PM (IST)
        

भारत व नेपाल में शांति की कामना

बासुकीनाथ : भूकंप की वजह से भारत एवं नेपाल में मची त्रासदी से उबरने व लोगों की सुख, शांति व अमन की खातिर सोमवार को बासुकीनाथ में बासुकीनाथ धाम पंडा धर्मरक्षिणी सभा के पंडा-पुरोहितों के द्वारा विशेष पूजा अर्चना की गयी। बासुकीनाथ पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष मनोज पंडा के अगुवाई में पंडा, पुरोहित एवं पंडितों के दल द्वारा फौजदारी दरबार में गणेश-अंबिका पूजन, षोड्शोपचार पूजन, नवग्रह पजन, शांति पाठ ए... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:06 PM (IST)
        

आज शहर में बाधित रहेगी जलापूर्ति

दुमका : भूकंप एवं हवा के दबाव से शहरी जलापूर्ति योजना भी प्रभावित हुई है। इससे स्वच्छ पानी की सप्लाई में बाधा में आ रही है। नगर परिषद अध्यक्ष अमिता रक्षित ने इसे गंभीरता से लेते हुए पेयजलापूर्ति योजना की देखरेख करने वाली कंपनी को आवश्यक पहल करने को कहा है। इधर सोमवार से इन परिस्थितियों से निपटने के लिए शिल्पी कंस्ट्रक्शन ने जेसीबी लगाकर स्लेज आउटलेट की सफाई शुरू करा दी है। यहां केमिकल द्वारा ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:05 PM (IST)
        

विद्यालय को गोद लें पंचायत प्रतिनिधि

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड परिसर में स्थित विकास भवन के सभागार में सोमवार को प्रखंड प्रमुख नवनीता सोरेन की अध्यक्षता में प्रखंड में स्थित विभिन्न विभागों के अधिकरियों एवं पंचायत समिति सदस्यों की एक समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में नवनीता सोरेन ने विद्यालय चले चलाएं अभियान को सफल बनाने की अपील करते हुए कहा कि यह सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने उपस्थित सभी पंचायत प्रतिनिधियों से एक-एक विद्यालय ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:03 PM (IST)
        

ईमानदारी से जिम्मेदारी निभाएं जल सहिया

रामगढ़ : जिला जल एवं स्वच्छता समिति प्रकल्प के तत्वाधान में सोमवार को भतुड़िया बी पंचायत भवन में जल सहिया तथा पंचायत प्रतिनिधियों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में प्रखंड के 11 पंचायत के जल सहिया तथा जनप्रतिनिधि ने भाग लिया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए प्रखंड प्रमुख शिवलाल मरांडी ने जल सहिया को उसके कार्य एवं दायित्व का सही से निर्वहन करने को कहा तथा दिये गये कार्य को समय पर पूरा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:03 PM (IST)
        

स्कूल से गायब रहते अधिकांश बच्चे

रामगढ़ : सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए जोर-शोर से स्कूल चलें चलाएं अभियान चला और प्रखंडों में अभियान का असर भी दिखा। स्कूलों में बच्चों का नामांकन तो हो गया लेकिन स्कूलों में बच्चों को उपस्थिति उत्साहव‌र्द्धक नहीं कही जा सकती। नामांकन की तुलना में आधे से भी कम बच्चे प्रतिदिन विद्यालय आते हैं। विभाग अगर बच्चों की उपस्थिति पर ध्यान नहीं देगा तो अभियान की सार्थकता समाप्त हो जाएगी। नामांकित... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:03 PM (IST)
        

सभी बच्चों को स्कूल भेजने का संकल्प

सरैयाहाट : प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन में सोमवार को स्कूल चलें चलाएं अभियान की सफलता को लेकर बीईईओ मो.जमालउद्दीन की अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय कार्यशाला लगी। इसमें विद्यालयों में शत प्रतिशत बच्चों का नामांकन सुनिश्चित कराने सहित शिक्षा का अधिकार अधिनियम, स्वच्छ भारत अभियान एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में बालिकाओं का नामांकन तथा बच्चों के ठहराव को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। कार्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:03 PM (IST)
        

गांव में जलाएं शिक्षा का दीप

बासुकीनाथ : साक्षर भारत मिशन के तहत रविवार से तृतीय चरण के स्वयंसेवक शिक्षक वीटीका चार दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण चोरखेदा पंचायत भवन में संचालित मॉडल लोक शिक्षा केंद्र चोरखेदा में शुरू हुआ। चोरखेदा पंचायत के मुखिया मुन्ना बास्की एवं प्रखंड साक्षरता प्रबंधक घनश्याम वैद्य ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। मुन्ना ने साक्षर भारत मिशन के कार्यक्रम को जमीनी स्तर पर दिखाने एवं गांव गांव में शिक्षा का दीप ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 04:53 AM (IST)
        

बाबा साहेब ने दी समरसता की सीख

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड क्षेत्र के सहारा पंचायत के चोरडीहा गांव में रविवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण विधायक बादल पत्रलेख ने किया। मौके पर दुमका सिविल सर्जन सुरेश प्रसाद, जिप सदस्य जूली यादव, लालमोहन राय मौजूद थे। इस मौके पर विधायक ने डा. भीमराव अंबेडकर की जीवनी पर चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने समता मूलक समाज की स्थापना के लिए संघर्ष किया। बाबा साहब ने शिक्षित बनो, संगठित बन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 08:36 PM (IST)
        

आंदोलनकारियों को सम्मानित करे सरकार

दुमका : चिन्हित झारखंड आंदोलनकारी संघ के जिला संयोजक विजय कुमार चौधरी ने सरकार से हूल दिवस पर आंदोलनकारियों को सम्मानित करने की मांग की है। रविवार को इंडोर स्टेडियम में आयोजित संघ की बैठक में प्रस्ताव लिया गया कि मांगों की पूर्ति के लिए पांच जून को धरना दिया जाएगा। संघ की ओर से चलाए जा रहे कार्यक्रमों के संचालन व सांगठनिक विस्तार के लिए प्रखंड स्तर प्रभारियों का मनोनयन किया गया। यह प्रस्ताव लिया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 08:05 PM (IST)
        

भूकंप में मारे गए लोगों को श्रद्धाजंलि

दुमका : रौनियार वैश्य परिषद की मासिक बैठक रविवार को प्रस्तावित धर्मशाला प्रांगण में परिषद के अध्यक्ष रामाकांत साह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में धर्मशाला निर्माण के साथ समाज के उत्थान के लिये कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक में प्रांगण के अधूरे पड़े चाहरदीवारी व बाथरुम को अविलंब पूर्ण करने एवं पानी की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया। साथ ही नेपाल और भारत के विभिन्न प्रदेशों में भूकंप के कारण मारे ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 07:55 PM (IST)
        

जरमुंडी में धूमधाम से मना सूर्याहू पर्व

बासुकीनाथ: जरमुंडी प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में रविवार को लोक आस्था का सूर्याहू पर्व पवित्रता के साथ मनाया गया। केशरी गांव स्थित प्रसिद्ध पौराणिक सूर्य मंदिर में रविवार को हजारों भक्त पर्व मनाने पहुंचे। इस मौके पर विशेष पूजा को लेकर निर्धारित विशिष्ट तिथि पर भक्तों के द्वारा पूर्व मनौती के अनुसार सफेद पाठों की बलि प्रदान की गयी। मौके पर भक्तों ने भगवान भाष्कर की पूजा-अर्चना की। परिसर स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 07:51 PM (IST)
        

दूसरे दिन भी हुआ कंपन, घरों में पड़ी दरारें

दुमका : दुमका में रविवार को भूकंप का झटका फिर महसूस किया गया। भूकंप आने के बाद लोगों के बीच अफरातफरी मच गयी। भूकंप की तीव्रता शनिवार से कम बतायी जा रही है। इससे जानमाल का नुकसान तो नहीं हुआ लेकिन कुछ घरों में दरारें आई है। हंसडीहा : रविवार दोपहर में हंसडीहा व आसपास के क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गये। रविवार को आये भूकंप से हंसडीहा बाजार के भागलपुर रोड स्थित उपेन्द्र कापरी के दो मंजिले ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 07:44 PM (IST)
        

दुमका के स्व. बलराम को मिलेगा सर्वोत्तम जीवनरक्षा पदक

रामगढ़ : अपनी जान देकर अपने साथियों की जान बचाने वाले दुमका के रामगढ़ प्रखंड अंतर्गत भालसुमर गांव के स्व. बलराम कुंवर को राष्ट्रपति डॉ. प्रवण मुखर्जी सात मई को सर्वोत्तम जीवनरक्षा पदक प्रदान करेंगे। स्व. बलराम की विधवा संदो देवी यह सम्मान हासिल करेंगी। बद्रीनाथ त्रासदी के दौरान अपने साथियों की जान बचाने में बलराम ने अपनी जान की बाजी लगा दी थी। उनके अदभ्य साहस की सराहना करते हुए उन्हें यह सम्मान दे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 07:32 PM (IST)
        

संताल परगना के विस्थापितों का सर्वे एसकेएमयू को

दुमका : सिदो कान्हु मुर्मू विवि को संताल परगना के विभिन्न जिलों में भूमि अधिग्रहण से विस्थापित हुए लोगों का सर्वे करने का का दायित्व मिला है। विवि ने इसके लिए 16 सदस्यीय टीम बनाई है। इस टीम के समन्वयक डॉ.अजय सिन्हा हैं। यह टीम विस्थापित हुए लोगों का सर्वे करने के अलावा उनकी आर्थिक, सामाजिक व राजनैतिक परिस्थितियों का भी अध्ययन करेगी और अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को देगी। यह टीम राज्य सरकार को अपने अध... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:51 PM (IST)
        

चापाकल मरम्मत व संपोषण की दी जानकारी

सरैयाहाट : प्रखंड कार्यालय स्थित सभागार में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा आयोजित ड्रिल नलकूपों की मरम्मत एवं संपोषण प्रशिक्षण का समापन शनिवार को किया गया। अंतिम दिन कुल नौ पंचायतों के जलसहिया एवं मुखिया ने भाग लिया। इसके पूर्व 23 एवं 24 अप्रैल को अन्य पंचायतों के मुखिया एवं जलसहियाओं को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान विभाग द्वारा उपलब्ध राशि का खर्च एवं रखरखाव की जानकारी दी गई। चापाकल मर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:45 PM (IST)
        

ग्रामीणों को बताएं मनरेगा का लाभ

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड स्थित विकास भवन के सभागार में शनिवार को बीडीओ संजय कुमार दास की अध्यक्षता में मनरेगा के तहत प्रखंड स्तरीय मजदूर संघ का गठन किया गया। बीडीओ ने बताया कि अब आइपीपीई मॉडल के तहत मनरेगा कार्य का चयन किया जाना है। आइपीपीई के तहत किये जाने वाले कार्य के निरीक्षण के लिए प्रखंड में कुल सात कलस्टर का गठन किया गया है। इसमें मनरेगा के तहत 15 दिन से अधिक दिनों तक कार्य करने वाले मजदू... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:36 PM (IST)
        

स्थानीयता पर राष्ट्रपति के समक्ष जताएंगे विरोध

दुमका : आदिवासी एकता मंच की बैठक शनिवार को बंदरजोरी में रामजी भगत एवं रवि हांसदा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में प्रस्ताव लिया गया कि स्थानीयता के लिए गैर खतियानी को झारखंड की स्थानीयता देने की झारखंड सरकार की मंशा का विरोध करते हुए इस मामले में राष्ट्रपति से मिलकर न्याय की मांग की जाएगी। बैठक में प्रस्ताव लिया गया कि बाहरी लोगों की वैधता से संबंधित मामलों की जांच की जाए। अवैध नियुक्तियां, स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:23 PM (IST)
        

लोक अदालत में 16 मामले निष्पादित

गोड्डा : जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से शनिवार को व्यवहार न्यायालय परिसर में लोक अदालत का आयोजन कर 16 मामलों का निष्पादन किया गया। उद्घाटन करते हुए प्रभारी प्रधान जिला जज सुनील कुमार सिंह ने कहा कि आम लोगों को कोर्ट के चक्कर से निजात दिलाने को लेकर लोक अदालत का आयोजन किया जाता है। यहां निशुल्क व त्वरित वादों का निष्पादन होता है। प्राधिकार के सचिव आनंद प्रकाश ने बताया कि निष्पादित मामले में म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:59 PM (IST)
        
(News from Dumka, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें