Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 03,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दुमका

मतदाता सूची में सुधार के लिए आधार जरूरी

दुमका : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची में गलतियों में सुधार के लिए दुमका जिले में मंगलवार से नेशनल इलेक्ट्रोलस प्यूरिफाईंग एण्ड ऑथेनटिकेशन प्रोग्राम (एनईआरपीएपी) की शुरुआत हुई। तीन मार्च से 15 अगस्त तक पाच चरणों में चलने वाले कार्यक्रम में 10,35,60,85 और 100 प्रतिशत मतदाता सूची की गलतियों में सुधार एवं दुरूस्त करने का कार्य किया जाएगा। उपायुक्त राहुल कुमार सिंहा ने ंने बताया... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:57 PM (IST)
        

बैल चोर पर 1.50 लाख का जुर्माना

रामगढ़ : रामगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत अमड़ापहाड़ी पंचायत के साबेदुमा गाव से रविवार की रात दो बैल चुराने वाले दो चोर पर ग्रामीणों ने मंगलवार को पंचायती के दौरान डेढ़ लाख रूपया का जुर्माना लगाया। देर शाम तक जुर्माना कम करने को लेकर पंचायती चल रही थी। हंसडीहा पुलिस निरीक्षक राम हांसदा एवं रामगढ़ थाना प्रभारी प्रमोद कुमार सिंहा पुलिस बल के साथ पंचायती स्थल पर नजर रखे हुए थे। जानकारी के अनुसार रविवार ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 06:59 PM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण अध्यादेश पर भड़की भाकपा

रामगढ़ : भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के खिलाफ मंगलवार को भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मा‌र्क्सवादी) द्वारा प्रखंड मुख्यालय परिसर में एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन किया गया। मवेशी हाट में पार्टी कार्यकर्ताओं ने एकत्रित होकर रैली निकालते हुए प्रखंड मुख्यालय परिसर में अधिग्रहण के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। प्रर्दशन को पार्टी नेता एहतेशाम अहमद ने कहा कि देश के किसान एवं आदिवासियों के लंबे संघर्ष के बाद भूमि अधिग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 06:21 PM (IST)
        

हड़ताल पर गए प्राइवेट बिजली मिस्त्री

दुमका : मंगलवार देर रात से प्राइवेट बिजली मिस्त्रियों की बेमियादी हड़ताल शुरू हो गई। झारखंड विद्युत सप्लाई तकनीकी संघ ने मंगलवार को इसकी घोषणा करते हुए उपायुक्त को भी जानकारी दे दी है। मंगलवार को संघ ने यज्ञ मैदान से एक रैली निकाली जो शहर के विभिन्न हिस्सों से गुजरते हुए उपायुक्त कार्यालय पहुंची। यहां संघ का एक प्रतिनिधिमंडल उपायुक्त को आठ सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंप कर देर रात्रि से अनिश्चितकाल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:08 PM (IST)
        

ट्रक ने दो युवकों को कुचला, मौत

पत्ताबाड़ी : दुमका मुफस्सिल थाना क्षेत्र के दुमका- रामपुरहाट मुख्य पथ के करमा गांव के समीप निर्माणाधीन पुल के पास एक ट्रक ने एक बाइक को ठोकर मार दिया जिससे बाइक पर सवार दो युवकों की मौत हो गयी। मरने वालों में एक युवक टोंगरा थाना क्षेत्र के बोरा गांव का हलधर रवानी है जबकि दूसरे की शिनाख्त खबर भेजे जाने तक नहीं हो पायी थी। थानेदार सरोज कुमार सिंह ने कहा कि ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस घटनास्थल पर पह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 06:51 PM (IST)
        

संग्रहालय में संजोयी जाएगी संताली कला : शिबू

दुमका : सांसद शिबू सोरेन ने रविवार को दिसोम थान आर जाहेर थान में आयोजित बाहा पोरोब आतांड दाराम उत्सव में कहा कि संताल की परंपरागत कला, संस्कृति एवं पुरातात्विक धरोहरों को संग्रहालय में संजोकर रखा जाएगा। शिबू ने कहा कि संताल समाज प्रकृति का उपासक है और बाहा पर्व भी प्रकृति प्रेम का ही प्रतीक है। बिना रंग की होली खेलने का उत्सव बाहा में सिर्फ पानी से होली खेला जाना अनूठा है। उन्होंने संताल समाज के ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:10 PM (IST)
        

गरीब व मध्यवर्ग पर बढ़ा बोझ

दुमका : सीपीआइ (एम) की जिला कमेटी ने आम बजट को जनविरोधी करार देते हुए रविवार को बस स्टैंड में मोदी सरकार का पुतला फूंका। जिला सचिव एहतेशाम अहमद के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में केंद्र सरकार को जनविरोधी बताते हुए कहा कि गया कि मोदी सरकार कारपोरेट जगत की हिमायती है। कारपोरेट जगत को लाभ पहुंचाने के लिए आम बजट में तमाम जतन किए गए हैं। नेताओं ने डीजल व पेट्रोल की कीमत बढ़ाने पर आक्रोश जताते हुए कहा ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:38 PM (IST)
        

कॉरपोरेट के लिए काम कर रही मोदी सरकार

दुमका : जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से शनिवार को कचहरी परिसर में भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के खिलाफ धरना दिया गया। अध्यक्षता कर रहे जिला अध्यक्ष श्यामल किशोर सिंह ने कहा कि भूमि अधिग्रहण अध्यादेश लाकर नरेन्द्र मोदी की सरकार यहां के गरीब व किसानों को उनकी जमीन से बेदखल करना चाहती है। श्यामल ने दुमका के इंजीनियरिंग कॉलेज के संचालक टेक्नो इंडिया की कार्यशैली पर प्रहार करते हुए कहा कि स्थानीय लोगों को दरकि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 07:50 PM (IST)
        

गबन के आरोपी अभियंता पर होगी प्राथमिकी

दुमका : जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में शनिवार को विकास योजनाओं की राशि गबन करने वाले कनीय अभियंता निशिकांत झा पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है। मामला जामा प्रखंड के सीमरा पंचायत भवन से जुड़ा है। दुमका के सांसद शिबू सोरेन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में हुई बैठक में इसके अलावा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं जिससे अनियमितता बरतने वालों में हड़कंप है। बैठक में रामगढ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 07:29 PM (IST)
        

सड़क हादसे में दो युवकों की मौत

रामगढ़ : शुक्रवार रात मुफस्सिल थाना अंतर्गत कोरैया गांव के पास हुए सड़क हादसे में बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गई। घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने शनिवार सुबह सड़क जाम कर दिया। वे पीड़ित परिवार को मुआवजा की मांग कर रहे थे। मुआवजे की घोषणा के बाद लोगों ने जाम हटाया। रामगढ़ थाना क्षेत्र के महुबना पंचायत के महुबना गांव निवासी 28 वर्षीय युवक मानिक महतो अपने मित्र उसी पंचायत के मंडरो गांव निवासी परमानंद ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 07:16 PM (IST)
        

गांधी मैदान में हैंडीक्राफ्ट मेला आज से

दुमका : दुमका के गांधी मैदान में रविवार से हैंडलूम व हैंडीक्राफ्ट एक्सपो शुरू हो रहा है। एक्सपो का उद्घाटन नगर परिषद अध्यक्ष अमिता रक्षित करेंगी। शनिवार को जानकारी देते हुए प्रबंधक रंजीत साहा ने कहा कि हैंडलूम हैंडीक्राफ्ट एक्सपो सह डिजनीलैंड मेला की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। मेला का मुख्य आकर्षण टोरा-टोरा एवं चांद तारा झूला होगा। मेला में विभिन्न प्रांतों के हैंडीक्राफ्ट उत्पाद, त्रिपुरा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 06:56 PM (IST)
        

उन्नत खेती से आत्मनिर्भर बनें किसान

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड अंतर्गत खरबिल्ला पंचायत के मधुपुर गांव में शुक्रवार को कृषक पाठशाला का उद्घाटन बीटीएम भोलानाथ राम, पंसस रामकिशोर मुर्मू एवं सामाजिक कार्यकर्ता विनोद मिश्र ने किया। सामाजिक कार्यकर्ता विनोद ने कहा कि इस पाठशाला में किसान आधुनिक खेती के गुर सीखेंगे। इस पाठशाला से ज्ञान प्राप्त कर कृषक उन्नत खेती कर के आत्मनिर्भर बनेंगे एवं देश की खुशहाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:41 PM (IST)
        

बस यात्रियों से लाखों की लूट

शिकरीपाड़ा : शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के दुमका रामपुरहाट मुख्यमार्ग पर शहरपुर के समीप निर्माणाधीन पुलिया के पास शुक्रवार सुबह एक यात्री बस में लूटपाट की गयी। रामपुरहाट से दुमका जा रही लिपिका यात्री बस को अपराधियों ने पहले रोका और हथियार के बल पर यात्रियों से लूटपाट की। अपराधियों ने लगभग दो लाख रुपये लूटने की सूचना है। मुर्शीदाबाद के व्यापारी नजरुल शेख के बयान पर शिकारीपाड़ा पुलिस ने अज्ञात अपराधियों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:03 PM (IST)
        

बेहतर स्वास्थ्य सेवा सरकार की प्राथमिकता

दुमका : उपराजधानी का पहला शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुरुवार को नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड तीन अंतर्गत रसिकपुर में खोला गया। केंद्र का उद्घाटन उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने किया। उपायुक्त ने कहा कि स्लम एरिया के लोगों को बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर इस तरह के केंद्र को खोलने का निर्णय सरकार ने लिया है। यहां लोगों का इलाज निश्शुल्क किया जाएगा। जिला आरसीएच पदाधिकारी डॉ. सीपी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:32 PM (IST)
        

मलूटी के ग्रामीणों ने सौंपा विकास का ब्लूप्रिंट

शिकारीपाड़ा : कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग की सचिव वंदना दादेल गुरुवार को प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल मलूटी पहुंचीं। सचिव ने मंदिरों के इस गाव को देखा और यहां के मंदिरों के संरक्षण-संव‌र्द्धन और विकास की संभावनाओं को टटोला। मलूटी की प्रसिद्ध मा मौलीक्षा और अन्य प्राचीन मंदिरों को देखने के बाद वंदना दादेल वयोवृद्ध शिक्षक गोपालदास मुखर्जी तथा स्थानीय ग्रामीणों से मिलीं। बता दें कि श्री मुखर्जी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 06:59 PM (IST)
        

योजनाएं अधूरी रही तो नहीं मिलेगी राशि

जामा : जामा प्रखंड स्थित विकास भवन में बुधवार प्रमुख कालेश्वर सोरेन की अध्यक्षता में पंचायत समिति की बैठक हुई। बैठक में बीडीओ विवेक कुमार सुमन, सीओ शैलेंद्र कुमार सिंह, उपमुखिया पूनम देवी, कार्यपालक अभियंता एनआरईपी सुरेंद्र कुमार सिंह, सीडीपीओ गीता एहबीना बेसरा, बीइइओ वंदना कुमारी सिंह एवं एमओ उमेश चंद्र सिन्हा ने विभागीय उपलब्धि की जानकारी दी। सुरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि प्रखंड में चल रही विक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 07:32 PM (IST)
        

पांच रोगों के लिए बस एक टीका

दुमका : अब पाच बीमारियों से रक्षा के लिए एक ही टीका पेंटावैलेंट लगाया जाएगा। टीकाकरण अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री रघुवर दास गुरुवार को रांची में ऑनलाइन करेंगे। इस अभियान को लेकर बुधवार को सदर प्रखंड में एक प्रशिक्षण शिविर लगा जिसमें प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मो.जावेद ने स्वास्थ्य कर्मी एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वैक्सीन से शिशुओं में होने वाले पाच प्रक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 06:52 PM (IST)
        

दलालों के चंगुल से मुक्त हुए सौ मजदूर

संवाद सहयोगी, बासुकीनाथ : बीडीओ संजय कुमार दास के प्रयास से जरमुंडी प्रखंड क्षेत्र के कई गांव के 100 से अधिक महिला व पुरुष मजदूर को अन्य प्रदेश में काम का प्रलोभन देकर बहला फुसलाकर ले जा रहे बासुकीनाथ रेलवे स्टेशन परिसर से दलालों के चंगुल से मुक्त कराया गया। सभी को स्टेशन से ही वापस घर भेज दिया गया। इसमें अधिकांश आदिवासी समाज के थे। जिसमें करीब 20 नाबालिग बच्चियां शामिल थी। वहीं मौके पर से भीड़ का ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 04:21 AM (IST)
        

सभी को मिले न्याय : रामधारी

जागरण संवाददाता, दुमका : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान मे पांच दिवसीय मेगा लोक अदालत का मंगलवार को प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के अध्यक्ष रामधारी यादव, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष गोपेश्वर प्रसाद झा, स्थायी लोक अदालत के अध्यक्ष एके सिंह, सेवानिवृत न्यायाधीश आरएस सिंह एवं डॉ. खिरोधर प्रसाद यादव ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया। मेगा लोक अदालत के पहले दिन 26 मामलों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 04:20 AM (IST)
        

सरकारी सामान लेकर भागनेवाले धराए

संसू, दलाही : मसलिया के प्रखंड विकास पदाधिकारी चंद्रजीत सिंह के निर्देश पर सुग्गापहाड़ी के पंचायत सचिव राजकिशोर प्रसाद साह ने वहां के मुखिया दीपक टुडू व उसके पिता रामकृष्णा टुडू पर सरकारी सामान गायब करने को लेकर मंगलवार को मसलिया थाना में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए एक आवेदन दिया। मिली जानकारी के अनुसार 22 तारीख की रात सुग्गापहाड़ी पंचायत के मुखिया दीपक टुडू सुग्गापहाड़ी पंचायत भवन से जनरेटर, चापाकल क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 01:17 AM (IST)
        
(News from Dumka, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें