Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दुमका

बेहतर शोधपत्र तैयार करनेवाले होंगे पुरस्कृत

दुमका : सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर राजनीतिशास्त्र विभाग में बुधवार को भूमंडलीकरण भारतीय संविधान की प्रस्तावना व उदारवाद विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष डॉ. विजय कुमार ने रिसर्च वर्क कैसे तैयार करें व प्रोजेक्ट कैसे बनाएं इसकी जानकारी दी। कहा कि रिसर्च के विषय का चुनाव महत्वपूर्ण होता है। छात्रों ने कई सवाल पूछे। जिसका शिक्षकों ने जवाब दिया। डॉ. अजय कुमार न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:55 PM (IST)
        

आरटीआइ का दावं पड़ा उलटा

दुमका : सरैयाहाट प्रखंड के नवाडीह पंचायत की मुखिया बसंती मुर्मू के खिलाफ आरटीआइ के तहत सूचना मांगना एक युवक हबीब अंसारी को महंगा पड़ गया है। हबीब का आरोप है कि मुखिया ने उस पर झूठे आरोप मढ़कर सरैयाहाट थाना में एससी-एसटी एक्ट के तहत में मामला दर्ज करा दिया है। मुखिया आरटीआई के तहत सूचना मांगने से नाराज चल रही थीं। युवक ने संबंधित पंचायत में 13वें वित्त आयोग के तहत हुए विकास कार्य एवं खर्च की जानका... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:17 PM (IST)
        

हंसडीहा-भागलपुर पैसेंजर ट्रेन पर संकट

हंसडीहा : टिकट की बिक्री नहीं की वजह से रेलवे प्रशासन 53445 हंसडीहा-भागलपुर पैसेंजर ट्रेन का परिचालन बंद करने पर विचार कर रहा है। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय अगले माह लिया जाएगा। रेल मंत्रालय ने सभी डिवीजन को स्पष्ट निर्देश दिया है कि जिन स्टेशनों पर एक्सप्रेस टिकटों की बिक्री निर्धारित मानक से कम हो रही है, वहां एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव बंद कर दिया। साथ ही उन पैसेंजर ट्रेनों का भी परिचालन बंद कि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 06:37 PM (IST)
        

विधि व्यवस्था रसातल में, सरकार बेपरवाह

दुमका : संताल परगना में बढ़ते अपराध और बिगड़ती विधि व्यवस्था के खिलाफ आयुक्त कार्यालय के समक्ष झाविमो विधायक का अनशन मंगलवार को भी जारी रहा। पौडे़याहाट विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन कानून व्यवस्था पर गंभीर नहीं है। सरकार में शामिल पार्टियां चुनावी खर्च का जुगाड़ करने में लगी हैं। इन्हें जनता के दुख-दर्द से कोई सरोकार नहीं है। माफियाओं को लाभ पहुंचाने के लिए नियम-कानून क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 06:18 PM (IST)
        

माफियाओं पर हेमंत सरकार का हाथ : प्रदीप

दुमका : झाविमो विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो गयी है। संताल परगना में लगातार आपराधिक घटनाएं हो रही हैं। लेकिन सरकार एवं पुलिस प्रशासन को इसकी फिक्र नहीं। इस रवैये के खिलाफ ही हमें अनशन पर बैठने पड़ा। बता दें कि बढ़ते अपराध के खिलाफ सोमवार से आयुक्त कार्यालय के समक्ष झाविमो विधायक बेमियादी अनशन पर बैठ गए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हत्या, नक्सली वारदात, लूट, भ्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:12 PM (IST)
        

पार्टी विशेष के लिए काम कर रहा विद्युत विभाग

दुमका : भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को राष्ट्रीय सचिव लुईस मरांडी और जिलाध्यक्ष दिनेश दत्ता के नेतृत्व में दुमका स्थित झारखंड राज्य विद्युत बोर्ड के कार्यालय पहुंचा। महाप्रबंधक की गैर मौजूदगी में अधीक्षण अभियंता आर. रमण को स्मारपत्र सौंपा। डॉ मरांडी ने कहा कि यदि बिजली विभाग के लोगों को किसी पार्टी विशेष से ज्यादा मोह और लगाव है तो उन्हें अपना त्यागपत्र देकर उक्त दलों की सदस्यता ग्रहण कर ल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 05:38 PM (IST)
        

लायंस क्लब ने उठाया पानी को शुद्ध करने का बीणा

दुमका : बरसात के मौसम में पानी दूषित हो जाता है। इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियां होती हैं। इस पर अंकुश लगाने के लिए लायंस क्ल्ब ऑफ दुमका ने पेयजल को शुद्ध एवं पीने योग्य बनाने की मुहिम छेड़ी है। रविवार को क्लब अध्यक्ष अखिलेश कुमार सिन्हा के नेतृत्व में सदस्यों ने शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्थित कुएं में ब्लीचिंग पाउडर एवं चूना का छिड़काव किया। अखिलेश ने बताया कि अब तक 38 कुएं में ब्लीचिंग पा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:35 PM (IST)
        

शिविर में 35 मजदूरों ने कराया निबंधन

रामगढ़ : हिन्द मजदूर किसान यूनियन की ओर से रविवार को कोआम पंचायत स्थित भोड़ाम गांव में शिविर लगाया गया। इसमें मजदूरों का निबंधन किया गया। यूनियन के जिलाध्यक्ष हेमंत स्वर्णकार ने कहा कि श्रम विभाग द्वारा मिलनी वाली सुविधाओं के लिए मजदूरों का निबंधन किया जा रहा है। इसके तहत मजदूरों को 150 रुपया वार्षिक तथा 50 रु पया अर्धवार्षिक शुल्क झारखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार के खाता में जमा करना होता ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:15 PM (IST)
        

सड़क पर उतरेंगे अनुबंधकर्मी

दुमका : झारखंड राज्य एनआरएचएम अनुबंध कर्मचारी संघ की एक बैठक रविवार को डायग्नोस्टिक सेंटर में विनीता कुमारी की अध्यक्षता में हुई। संघ की मीडिया प्रभारी सरिता सिन्हा ने कहा कि एनआरएचएम कर्मियों के साथ सरकार सौतेला व्यवहार कर रही है। स्वास्थ्य विभाग में कई पद खाली होने के बावजूद अनुबंध कर्मियों को नियमित नहीं किया जा रहा है। इतना ही नहीं सरकार पदों का सृजन भी नहीं कर रही है। मांगों के समर्थन में सं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 06:48 PM (IST)
        

आमरण अनशन आज से

दुमका : संताल परगना प्रमंडल के देवघर, जामताड़ा तथा गोड्डा में हुई तीन हत्याओं के विरोध में झाविमो विधायक प्रदीप यादव सोमवार को आयुक्त कार्यालय के समक्ष आमरण अनशन पर बैठेंगे। उनके साथ पीडि़त परिवारों के आठ सदस्य भी अनशन करेंगे। यह जानकारी केन्द्रीय कार्यसमिति सदस्य परितोष सोरेन ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 06:38 PM (IST)
        

शिविर लगाकर किया गया लाडलियों का चयन

दुमका : मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना के तहत जिले के पांच प्रखंडों में गुरुवार को लाभुक चयन शिविर लगाया गया। इसमें कई लाभुकों का चयन किया गया। सदर प्रखंड मुख्यालय में सीडीपीओ उषारानी हेम्ब्रम की अध्यक्षता में लगे शिविर में कुल 20 आवेदन आये थे जिसमें 16 लाभुकों का चयन किया गया। जन्म प्रमाणपत्र जमा नहीं करने के कारण चार लाभुकों के आवेदन को फिलहाल अस्वीकृत कर दिया गया। सीडीपीओ श्रीमती हेम्ब्रम ने ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 06:28 PM (IST)
        

जैक कार्यालय में अभाविप ने जड़ा ताला

दुमका : इंटरमीडिएट से संबंधित विभिन्न समस्याओं के मुद्दे पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने गुरुवार को जैक के क्षेत्रीय कार्यालय में तालाबंदी की। इससे पूर्व अभाविप सदस्यों ने परिषद कार्यालय से संतोष राय व दीपक कुमार के नेतृत्व में रैली निकाली जो विभिन्न मागरें से होते हुए जैक कार्यालय पहुंची। परिषद की ओर से 16 जुलाई को 13 सूत्री मांग पत्र शिक्षा मंत्री को जैक के माध्यम से सौंपा गया था। इस विषय पर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 06:08 PM (IST)
        

उपराजधानी में राज्यपाल करेंगे ध्वजारोहण

दुमका : स्वतंत्रता दिवस की तैयारी के लिए गुरुवार को आयुक्त ए हक की अध्यक्षता में पदाधिकारियों की बैठक हुई। इसमें आयुक्त ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में राज्यपाल राष्ट्रीय झंडा फहराएंगे। इसको देखते हुए सभी विभागों के अधिकारी अपनी देखरेख में तैयारी शुरू कर दें। तैयारी पुख्ता हो, इसका ख्याल रखा जाए। उन्होंने पुलिस लाइन में बननेवाले पंडाल एवं बैरिकेटिंग, सड़क के दोनों ओर सफाई, ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 05:56 PM (IST)
        

विश्वविद्यालय में नौकरी मांगने पहुंचे रैयत

दुमका : सिदो-कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के भवन निर्माण के लिए दिग्घी में जमीन मुहैया कराने वाले कई रैयत बुधवार को विश्वविद्यालय पहुंचे। विवि प्रबंधन से नौकरी देने की गुहार लगायी। एंथोनी मरांडी, शैलेन टुडू, राम मरांडी, नरेश टुडू, जेम्स टुडू, चांद पृथ्वी किस्कू, सुलेखा टुडू, छोटू मुर्मू, सकरा मरांडी आदि का कहना है कि विश्वविद्यालय ने उनकी जमीन का अधिग्रहण कर लिया है। लेकिन इसके बदले अब तक उन्हें न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:12 PM (IST)
        

विधानसभा में उठेगा ध्वस्त विधि व्यवस्था का मुद्दा

दुमका : झाविमो के केंद्रीय महासचिव प्रदीप यादव ने कहा कि हेमंत सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हुई है। वह बुधवार को परिसर में प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे। कहा कि गोड्डा जिला के देवडांड थाना इलाके में हुई अंजना देवी की हत्या, देवघर जिला के जसीडीह थाना इलाके में झाविमो प्रखंड अध्यक्ष बलबीर राय की पुत्री का अपहरण और हत्या एवं जामताड़ा जिला के नाला थाना क्षेत्र में भगवान मंडल की हत्या जैसे अन्य संग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:50 PM (IST)
        

बस पलटने से दो की मौत

दुमका : जामा थानान्तर्गत महारो पंचायत भवन के पास बुधवार को मिनी बस के पलटने से दो यात्रियों की मौत हो गयी, जबकि चार लोग घायल हुए हैं। मृतकों की पहचान जरमुंडी थाना क्षेत्र स्थित कुरूवा बेरूडीह गांव निवासी खिला सोरेन एवं सरडीहा निवासी जनार्दन खिरहर के रूप में हुई है। घायलों में दो कांवरिया भी शामिल हैं, जिनकी हालत गंभीर बतायी जा रही है। इनकी पहचान असम के बोगीयाबाद थाना क्षेत्र निवासी प्रदीप पाल एवं ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:37 PM (IST)
        

दुष्कर्म का प्रयास, आरोपी गिरफ्तार

संस, शिकारीपाड़ा : शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र स्थित नवपहाड़ गांव निवासी रजाउल अंसारी को शिकारीपाड़ा पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। उस पर दुष्कर्म का प्रयास करने का आरोप है। पुलिस ने उसे कोर्ट में पेश किया, जहां जज ने आरोपी को जेल हिरासत में भेजने का निर्देश दिया। पीड़िता ने बताया कि 17 जुलाई की शाम चार बजे वह अपने पति के साथ बहियार में स्थित कुएं पर नहाने गयी थी। इस दौरान शौच करने कुछ दूरी पर स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:24 PM (IST)
        

श्रावणी मेला में लगी 67 दुकानों में छापेमारी

बासुकीनाथ : माप तौल विभाग के निरीक्षण दल ने मंगलवार देर शाम बासुकीनाथ मेला क्षेत्र में लगायी गयी दुकानों में जांच अभियान चलाया। कई दुकानदार द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे 30 किलोग्राम क्षमता वाले फर्जी इलेक्ट्रानिक्स वेट मशीन, इलेक्ट्रानिक्स बैलेंस, काउंटर स्केल एवं बटखरा जब्त किया गया। माप तौल विभाग के निरीक्षक शैलेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि इस मामले में गलत इलेक्ट्रानिक्स वेट मशीन, इलेक्ट्रानिक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:16 PM (IST)
        

सावन में महंगई हुई सब्जी

बासुकीनाथ : सावन में सब्जियों की कीमत आसमान छूने लगी है। बासुकीनाथ में श्रावणी मेला के दौरान प्रतिदिन बड़ी तादाद में श्रद्धालु आते हैं। स्थानीय दुकानदार यह मौका भुनाने में लग गए हैं। बाजार में हरी सब्जियों के अलावा अन्य सामग्री के भाव बढ़ गए हैं। बासुकीनाथ सब्जी बाजार में आसपास के दर्जनों गांव से सैकड़ों किसान सब्जियां बेचने आते हैं। लेकिन मांग ज्यादा होने के कारण दुकानदारों ने दाम बढ़ा दिए हैं। फिल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 07:43 PM (IST)
        

रेडी टु फूड योजना के बहिष्कार की चेतावनी

संस, रामगढ़ : प्रखंड की आंगनबाड़ी सेविकाओं ने रेडी टु फूड लेने से इन्कार कर दिया है। मंगलवार को सेविकाओं ने प्रखंड परिसर में बैठककर यह निर्णय लिया। सेविका लक्ष्मी देवी, मेरी मुर्मू, कुसुम देवी, मीना मरांडी, अनुराधा देवी, सुनीता देवी समेत अन्य ने बताया कि रेडी टु फूड योजना सेविकाओं के गले की फांस बन जाएगा। इसी के विरोध में तथा अन्य कई समस्याओं को लेकर एक अगस्त को उपायुक्त कार्यालय का घेरावकिया जाएगा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 07:22 PM (IST)
        
(News from Dumka, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें