Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दुमका

शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मियों की प्रोन्नति का रास्ता साफ

दुमका : सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय प्रशासन ने कैरियर एडवांस स्कीम के तहत विश्वविद्यालय और अंगीभूत कॉलेजों में शिक्षकों की प्रोन्नति के लिए एक नियमावली बनाई है। इसे जल्द ही मानव संसाधन विकास विभाग को भेजा जाएगा। विभाग से सहमति मिलने के बाद शिक्षकों की प्रोन्नति का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। बुधवार को कुलपति प्रो.डॉ. कमर अहसन की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में तृतीय ए... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 08:40 PM (IST)
        

प्रलोभर देकर लगाया हजारों का चूना

हनवारा : ग्रामीणों को अंधविश्वास व झाड़-फूंक का झांसा देकर ठगने के आरोपी इस्लाम अंसारी को हनवारा से पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। इस्लाम बिहार के संहौला थाना क्षेत्र के अमडीहा का मूल निवासी है जो हनवारा बाजार में किराए का कमरा लेकर झाड़-फूंक करता था। इस दौरान झाड़-फूंक कराने आयी महागामा थाना क्षेत्र की नसीमा खातून को यह कहकर बरगलाया कि उसकी जमीन में पर्याप्त सोना-चांदी व जवाहरात दबी हुई है। इस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 07:09 PM (IST)
        

विवि में कई नये कोर्स चालू होंगे

दुमका : सिदो-कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय में कई नये पाठ्यक्रम शुरू होंगे। मंगलवार को कुलपति डॉ.कमर अहसन की अध्यक्षता में हुई विद्वत परिषद की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी। परिषद ने प्री-पीएचडी, एमफिल, पीएचडी कोर्स के लिए एएन सिन्हा इंस्टीच्यूट ऑफ सोशल साइंस पटना के साथ करार करने का निर्णय लिया है। इस मसले पर आगे की कार्रवाई पूरी करने लिए कॉलेज निरीक्षक डॉ. एएन पाठक को अधिकृत किया गया है। परिष... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:57 PM (IST)
        

पुलिस के हत्थे चढ़ा शातिर अपराधी

सरैयाहाट : सरैयाहाट थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर सोमवार की रात गश्ती के दौरान चरकापाथर से शातिर अपराधी मंटू यादव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। वह बिहार के जयपुर क्षेत्र का रहनेवाला बताया जा रहा है। उस पर 2009 में सरैयाहाट थाना स्थित समय एवं डुमरथर गांव के निकट एसकेएस कंपनी के प्रतिनिधि से हथियार के बल पर 26 हजार 700 रुपया लूटने का आरोप है। इसमें संतोष यादव एवं मंटू यादव ने उसका साथ दिया था।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:57 PM (IST)
        

शिबू को मैंने दिलाई राजनीतिक पहचान : साइमन

संस, गोपीकांदर : गोपीकांदर प्रखंड स्थित डाकबंगला में भाजपा नेता साइमन मरांडी ने सोमवार को कार्यकर्ताओं व जनता के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि झामुमो सुप्रीमो को मैं 1972 से जानता हूं। तब वह टुंडी से मुखिया का चुनाव हार गए थे। संताल परगना में शिबू सोरेन को मैंने राजनीतिक पहचान दिलाई। झारखंड अलग राज्य बनने के बाद शिबू सोरेन कई बार मुख्यमंत्री बने, लेकिन जनता के लिए कुछ नहीं किया। अब उनके पुत्र हेमंत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 08:08 PM (IST)
        

रातभर सड़क पर छटपटाता रहा घायल

बासुकीनाथ : जरमुंडी थानान्तर्गत नोनीहाट- चंदुबथान मुख्य मार्ग पर रविवार देर रात मोहलबन्ना गांव के समीप हुई सड़क दुर्घटना में बाइक सवार रोहित मंडल गंभीर रूप से घायल हो गया। वह रातभर सड़क किनारे पड़ा दर्द से कराहता रहा। सुबह जब ग्रामीणों की नजर उसपर पड़ी तो उन्होंने जरमुंडी थाना को खबर दी। सूचना मिलने के बाद एएसआइ फुलजेंस कान्डयान घटनास्थल पर पहुंचे और घायल युवक को जरमुंडी सीएचसी में भर्ती कराया। घायल ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 07:20 PM (IST)
        

गणित के छात्रों को मिलेगा औसत अंक

दुमका : सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.डॉ. कमर अहसन की अध्यक्षता में सोमवार को परीक्षा समिति की बैठक हुई। पीजी प्रीवियस परीक्षा 2013 में गणित विषय के स्नातकोत्तर दुमका और गोड्डा के छात्रों को औसत अंक देकर परीक्षाफल प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया। बताया गया कि प्रीवियस डिग्री तीन परीक्षा 2013 में जो प्रश्नपत्र तैयार हुआ, वह सिर्फ अंग्रेजी भाषा में था। जबकि उसे अंग्रेजी और हिन्दी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 06:43 PM (IST)
        

महिलाओं की समस्या सुनेंगे डीजीपी

दुमका : डीजीपी आपके द्वार कार्यक्रम के चौथे संस्करण की शुरुआत 27 अगस्त से होगी। इसमें डीजीपी महिलाओं की समस्याएं सुनेंगे। यह जानकारी सोमवार को पुलिस अधीक्षक अनूप टी मैथ्यू ने दी। बताया कि 27 अगस्त को कार्यालय में सुबह 11 बजे से वीडियो संवाद के जरिए डीजीपी मुखातिब होंगे। इस बार का विषय है- महिला समस्या। इसमें महिलाएं छेड़खानी, दुष्कर्म, भेदभाव, मानव तस्करी, घरेलू हिंसा, डायन प्रताड़ना, गुमशुदा बच्चे ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 05:57 PM (IST)
        

नाबालिग से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

संस, शिकारीपाड़ा : शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र निवासी एक नाबालिग बच्ची से दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है। पीड़िता के बयान के आधार पर शिकारीपाड़ा पुलिस ने सोमवार को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। उसका नाम जुलकर अंसारी बताया गया है। पीड़िता को मेडिकल जांच के लिए पुलिस अभिरक्षा में दुमका अस्पताल भेजा गया। 13 वर्षीय किशोरी रविवार शाम मैदान में बकरी लाने गई थी। बकरी रस्सी खुलाकर भाग गयी। वह खूंटी और रस्सी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 05:51 PM (IST)
        

भाजपा कार्यशैली सुधारे वरना देंगे जवाब

दुमका : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हूटिंग विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। हूटिंग और शनिवार को रांची में भाजपा और झामुमो कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प की घटना के विरोध में रविवार को दुमका में झामुमो कार्यकर्ताओं ने काला बिल्ला लगाकर विरोध जताया। खिजुरिया स्थित पार्टी कार्यालय से जिलाध्यक्ष सुभाष सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने काला पट्टी बांधकर रैली निकाली। रैली शहर के प्रमुख मार्ग होते हुए बांधप... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 07:14 PM (IST)
        

युवक का शव बरामद

दलाही : मसलिया थाना क्षेत्र स्थित मकरमपुर झिलुवा डंगाल मोड़ से पुलिस ने रविवार को एक व्यक्ति का शव बरामद किया। शव की शिनाक्त पानबोलो मुर्मू (34) के रूप में हुई है। वह सुंदरपुर गांव का रहनेवाला था। परिजनों का आरोप है कि पानबोलो की हत्या की गई है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 06:29 PM (IST)
        

जमीन विवाद में मारपीट, तीन जख्मी

दलाही : मसलिया थानान्तर्गत बेरियाबाद गाव में जमीन विवाद को लेकर रविवार को मारपीट का मामला प्रकाश में आया है। जानकारी के अनुसार, एक विवादित जमीन में गांव के ही बेलमुनी बेसरा, उसके पुत्र निरंजन हेम्ब्रम और सरोज हेम्ब्रम रोपाई कर रहे थे। इसी दौरान गोतिया सोबान बेसरा, सुनील बेसरा, होपना बेसरा एवं राजकिशोर बेसरा वहां पहुंचे। आरोप है इन्हें तीनों पर लाठी, डंडा एवं कुल्हाड़ी से हमला बोल दिया। तीनों गंभीर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 06:27 PM (IST)
        

कानून हाथ में लेने का किसी को अधिकार नहीं : हेमंत

दुमका : केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के शनिवार को राची पहुंचने पर झामुमो कार्यकर्ताओं की ओर से काला झंडा दिखाए जाने के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ हुई भिड़ंत पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि कानून को हाथ में लेने का अधिकार किसी को नहीं दिया जा सकता। उन्होंने भाजपा पर हमला बोलते... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 Aug 2014 06:28 PM (IST)
        

हरेक प्रखंड में फूंका प्रधानमंत्री का पुतला

दुमका : रांची में हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की हूटिंग से झामुमो समर्थकों में जबरदस्त आक्रोश है। इसके विरोध में कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को जिले के सभी प्रखंड मुख्यालय के समक्ष प्रधानमंत्री का पुतला फूंका। दुमका प्रखंड मुख्यालय समक्ष हुए प्रदर्शन में प्रखंड अध्यक्ष मो.सिराजउद्दीन अंसारी, खुर्शीद आलम, बबलू बेसरा, लियाकत अली, अताउल, कासिम अंसारी, सुनीता मरां... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 08:22 PM (IST)
        

हादसे में साइकिल सवार जख्मी

संस, बासुकीनाथ : जरमुंडी थानान्तर्गत दुमका देवघर मार्ग पर शुक्रवार को बजरंगबली मोड़ के पास हुई सड़क दुर्घटना में एक साइकिल सवार जख्मी हो गया। घायल की पहचान बिजो लायक के रूप में हुई है। वह डोमनाडीह गांव का रहनेवाला है। उसे जरमुंडी सीएचसी में भर्ती कराया गया। चिकित्सकों ने हालत नाजुक देख देवघर रेफर कर दिया। जानकारी के अनुसार, बिजो साइकिल पर सवार होकर जरमुंडी बाजार से अपने घर जा रहा था। इस दौरान विप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 08:17 PM (IST)
        

दुष्कर्म का प्रयास, मामला दर्ज

जामा : जामा थाना इलाके में एक महिला से दुष्कर्म का प्रयास करने का मामला प्रकाश में आया है। घटना 17 अगस्त की सुबह की है। महिला चापाकल से पानी लाने जा रही थी। गांव के कालीचरण राय ने उसे रास्ते में रोक लिया। हाथ पकड़कर जबरन अपने घर ले जाने लगा। कपड़े फाड़ दिए। विरोध करने पर हमला कर दिया। शोरगुल सुनकर ग्रामीण वहां पहुंचे। महिला को दुमका सदर अस्पताल में भर्ती कराया। पीड़िता के बयान पर पुलिस आरोपी के खिलाफ ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 06:50 PM (IST)
        

आरोपी ने कोर्ट में किया आत्मसमर्पण

संस, दुमका : जरमुंडी थाना इलाके में हुई डकैती के आरोपी जयनारायण हाजरा ने गुरुवार को न्यायालय में आत्मसमर्पण किया। वह देवघर जिला के सारवां थानान्तर्गत धुरनिया गांव का रहनेवाला है। जानकारी के अनुसार जरमुंडी थानान्तर्गत केंदुआटिकर निवासी प्रदीप कुमार गुप्ता के घर में 10 मार्च को पांच से छह की संख्या में खाकीवर्दी में पहुंचे डकैतों ने जमकर लूटपाट की थी। प्रदीप छह अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 07:57 PM (IST)
        

लंबित योजनाएं जल्द पूरी करें : आयुक्त

दुमका : विकास योजनाओं की समीक्षा के मद्देनजर बुधवार को आयुक्त ए. हक की अध्यक्षता में प्रमंडलीय बैठक हुई। इसमें संताल परगना प्रमंडल के दुमका, देवघर, साहिबगंज, पाकुड़, गोड्डा एवं जामताड़ा जिला में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों के कल्याणार्थ संचालित योजनाओं तथा राजस्व एवं विकास संबंधी कार्य की समीक्षा की गयी। आयुक्त ने मनरेगा एवं इंदिरा आवास योजना में तेजी लाने का निर्देश दिया। कहा कि गत वर्ष... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:00 PM (IST)
        

डीप बोरिंग से खेत में पहुंचेगा पानी : सीएम

दुमका : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में वर्षभर सिंचाई की व्यवस्था करने के लिए सरकार ने ठोस कार्य योजना बनाई है। इसके तहत डीप बोरिंग से नहरों तक पानी पहुंचाया जाएगा। बोरिंग सोलर पावर से संचालित होगी। वह बुधवार को दुमका स्थित इंडोर स्टेडियम में अखिल भारतीय कुशवाहा महासभा के प्रमंडलीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सरकार किसानों के लिए एक ऐसी योजना ला रही है जिसके तहत खेती से संबंधित ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:20 PM (IST)
        

सशर्त गठबंधन करेगा झाविमो : प्रदीप

रामगढ़ : विधानसभा चुनाव में झाविमो किसी भी दल से सशर्त गठबंधन करेगा। जो पार्टी झाविमो की पांच शर्त और बाबूलाल मरांडी को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार स्वीकार करेगी, उसी से गठबंधन होगा। ये बातें झाविमो नेता प्रदीप यादव ने कही। वह बुधवार को रामगढ़ में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। वह 22 अगस्त को दुमका स्थित आउटडोर स्टेडियम में आयोजित होनेवाले कार्यकर्ता सम्मेलन का जायजा लेने रामगढ़ पहुंचे थे। इस द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 06:34 PM (IST)
        
(News from Dumka, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें