1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दुमका

लिट्टीपाड़ा विधायक के ससुर के घर पर पथराव

गोपीकांदर : लिट्टीपाड़ा विधायक अनिल मुर्मू के ससुर के रांगा स्थित घर पर रविवार शाम एक युवक ने घर पर पथराव किया। पथराव में घर का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। झामुमो विधायक अनिल मुर्मू का घर और ससुराल रांगा में है। गांव का रोशन मुर्मू नशे की हालत में कुल्हाड़ी लेकर ससुराल में घुस गया। उस समय घर में सिर्फ विधायक के ससुर राजा हांसदा थे। नरेश ने कुल्हाड़ी से बांस का दरवाजे व खपड़ों को क्षतिग्रस्त कर दि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 07:34 PM (IST)
        

अब उपायुक्त से ही स्वास्थ्यकर्मियों को उम्मीद

दुमका : लंबे समय से सदर अस्पताल में बेहतर व्यवस्था की चाह रखने वाले स्वास्थ्यकर्मियों का इंतजार सोमवार को खत्म हो जाएगा। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा पहली बार नए सदर अस्पताल का निरीक्षण करेंगे। कर्मियों को उम्मीद है कि वे मरीज हित में कोई अहम निर्देश अवश्य देंगे। दरअसल सदर अस्पताल में सुविधा के नाम पर कुछ नहीं है। धीरे-धीरे बाहरी लोगों के सहयोग से कुछ बदलाव आया है। सबसे बड़ी समस्या यहां काम करने व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 07:07 PM (IST)
        

वृक्ष के बिना जीवन की कल्पना नहीं

दुमका : पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने और लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से रविवार को मारवाड़ी युवा मंच की ओर से गौशाला में पौधरोपण किया गया। राष्ट्रीय कार्यक्रम पौध लगाओ के तहत मंच के सदस्यों ने पौधे लगाकर लोगों को इसकी महत्ता के बारे में बताया। संस्थापक सचिव पवन पटवारी ने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने में पेड़ों की अहम भूमिका है। इसके प्रति सभी को गंभीरता से सोचना होगा। संघ के सचिव विज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 06:22 PM (IST)
        

भादो मेला के पहले दिन उमड़ी भीड़

बासुकीनाथ: मासव्यापी श्रावणी मेला का समापन शनिवार को होने के साथ रविवार से ही भादो मेला शुरू हो गया है। श्रावणी मेला समाप्त होने के बावजूद भी भक्तों के प्रवाह में थोड़ी बहुत ही कमी देखी जा रही है। भादो मेला के पहले दिन ही रविवार को देर शाम तक फौजदारी दरबार में करीब 20 हजार श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। बासुकीनाथ में साफा होड़ समुदाय के दर्जनों भक्तों ने पुजारी लुखो हेम्ब्रम एवं हेमलाल बास्की के नेतृ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 06:20 PM (IST)
        

सिविल सर्जन के खिलाफ प्रदर्शन आज

दुमका : सिविल सर्जन की लचर कार्यशैली के विरोध में अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ सोमवार को कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन करेगा। संघ के जिला सचिव लक्ष्मीकांत झा लोकेश का कहना है कि जब से योगेंद्र महतो ने सिविल सर्जन के पद पर योगदान दिया, तब से अस्पताल की स्थिति बदतर हो गई। कर्मचारी से लेकर हर कोई परेशान है। समय पर वेतन नहीं दिया जा रहा है। अन्य समस्याओं के निदान के लिए सीएस पूरी तरह से निष्क्रिय बने हुए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 06:13 PM (IST)
        

पर्यावरण जागरूकता पर कार्यशाला

बासुकीनाथ: जरमुंडी प्रखंड स्थित इग्नू अध्ययन केंद्र परिसर में रविवार को संथाल परगना अंत्योदय आश्रम के द्वारा वन एवं पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार एवं बिरसा रांची के सहयोग से प्रखंड क्षेत्र के किसानों के बीच पर्यावरण जागरूकता अभियान के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया। अध्यक्षता इग्नू के समन्वयक डॉ. एके मिश्रा ने की। कार्यशाला में मुख्य रूप से पर्यावरण की मौजूद स्थिति इसके संरक्षण और संव‌र्द्धन पर ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 06:12 PM (IST)
        

मूक-बधिर को नहीं मिला आश्रय

शिकारीपाड़ा : मानसिक रूप से विक्षिप्त गूंगी-बहरी 12 वर्षीया लड़की शिकारीपाड़ा थाना के लिए सिरदर्द बन गई है। विश्व बैंक संपोषित संस्थाएं भी लड़की को आश्रय देने के लिए तैयार नहीं है। थाना प्रभारी इमदाद अंसारी के अनुसार यह लड़की 25 अगस्त 2015 को पत्ताबाड़ी चौक में लावारिश मिली थी। उसके साथ कोई अनहोनी घटना न हो इसलिए लड़की को थाना ले आए। बाल संरक्षण समिति दुमका से वार्ता करने के पश्चात लड़की को लेकर उसके कार्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 06:10 PM (IST)
        

आज पारा शिक्षक निकालेंगे मशाल जुलूस

बासुकीनाथ: जरमुंडी प्रखंड स्थित नगर भवन में रविवार को झारखंड राज्य सहयोगी शिक्षा पारा शिक्षक संघ की एक बैठक प्रखंड अध्यक्ष अशोक यादव की अध्यक्षता में हुई। शिक्षकों ने एकमत से कहा कि राज्य के गठन के के बाद से यहां की सरकार ने पारा शिक्षकों को ठगने का काम किया है। पारा शिक्षकों को महज कोरा आश्वासन ही दिया जा रहा है। स्थायीकरण एवं मानदेय देने की मांग को लेकर आंदोलन को धारदार बनाया जाएगा। मीडिया प्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 06:05 PM (IST)
        

मसानजोर में हर वर्ष आती कृत्रिम बाढ़

दुमका : देश की आजादी के दो साल बाद ही कनाडा सरकार की मदद से दुमका के मयूराक्षी नदी तट पर मसानजोर में बना कनाडा डैम (मसानजोर डैम) में प्रतिवर्ष कृत्रिम बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसका मुख्य कारण डैम की पेट में बालू व अन्य सामग्रियों का सिल्िटग होना है। सिल्िटग के कारण ही बरसात के दिनों में पर्याप्त बारिश होने की सूरत में डैम के निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इस वर्ष भ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 06:04 PM (IST)
        

बीएड शुल्क में कमी संभव नहीं

दुमका : सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. कमर असहन ने बीएड कॉलेजों में नामाकन शुल्क में कमी की सभी संभावना को नकार दिया है। उन्होंने छात्रों से मजबूरी समझते हुए आंदोलन वापस लेने की बात कही। रविवार को आवासीय कार्यालय में कुलपति ने कहा कि दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के लिए झारखंड में सबसे कम शुल्क यहां लिया जा रहा है। इससे कम शुल्क लेने पर पाठ्यक्रम संचालन में समस्या आ सकती है। उन्होंने ए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 06:02 PM (IST)
        

बारिश से विधवा का घर ध्वस्त

रामगढ़ : प्रखंड के ठाड़ीहाट पंचायत अंतर्गत दुधवा गांव में रविवार की सुबह विधवा महिला इनो देवी का घर लगातार हो रही बारिश के कारण ध्वस्त हो गया। इनो देवी का घर गिर जाने के कारण महिला का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। जानकारी के अनुसार रविवार सुबह पांच बजे महिला अपने सभी मवेशी को खोलकर बाहर निकाल रही थी। तभी अचानक से घर की दीवार का मिट्टी गिरने लगा तथा देखते ही देखते पूरा घर गिर गया। किसी प्रकार महिला न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 05:59 PM (IST)
        

पेंशन योजना के लिए मिले आवेदन

शिकारीपाड़ा : प्रखंड स्थित हटिया परिसर में रविवार को काग्रेस कमेटी द्वारा जन शिकायत व सुझाव का आयोजन हाबिल मुर्मू की अध्यक्षता में किया गया। इस केंद्र में प्रखंड के विभिन्न गांवों से आए ग्रामीणों ने समाजिक सुरक्षा पेंशन व इंदिरा गांधी राष्ट्रीय समाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आधार कार्ड की छायाप्रति के साथ आवेदन समर्पित किए। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष श्यामल किशोर सिंह, महिला मोर्चा के जिला अध्यक्ष छवि ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 05:56 PM (IST)
        

शौचालय में लहसुन, सड़क पर कचरा

दुमका : जिले में प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान की वास्तविकता देखनी है तो कहीं ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है, बस आपको बाजार समिति क्षेत्र तक जाना होगा। यहां देखकर दंग रह जाएंगे कि दुकानदार के लिए बने शौचालय में लहसुन और सड़क पर गंदगी का ढेर लगा है। दरअसल जिले में इस अभियान को सफल बनाने के लिए हर अधिकारियों ने अपने स्तर से हर संभव प्रयास किया। परन्तु बाद में स्थिति में तेजी से बदलाव आया और ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 04:52 PM (IST)
        

अब संताली में भी हनुमान चालीसा

दुमका : रामकथा समिति के बैनर तले शिवपहाड़ मंदिर में नौ दिवसीय रामायण पाठ व प्रवचन का शनिवार की देर शाम समापन हुआ। श्रुति झा ने रामायण पाठ व राजकुमार हिम्मतसिंहा ने प्रचवन दिया। इस मौके पर तुलसीदास द्वारा रचित हनुमान चालीसा का संताली में अनुवाद करते हुए इसका विमोचन सदस्यों ने किया। मौके पर अरुण प्रसाद, मंगल मंडल, अजय मिश्रा, जगरनाथ, पारसनाथ आदि मौजूद थे। 14 से शतचंडी महायज्ञ दुमका : रसिकपुर स्थि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 04:49 PM (IST)
        

समर्पित लोगों को ही सदस्य बनाएं

दुमका : झारखंड विकास मोर्चा का चल रहे सदस्यता अभियान की समीक्षा के लिए रविवार को जन पुस्तकालय में बैठक हुई। प्रखंड अध्यक्ष पंकज मुर्मू ने कहा कि पंचायत व नगर के प्रत्येक वार्ड से 25 सदस्य वैसे बनाएं जो मोर्चा के प्रति समर्पण की भावना रखते हों। संख्या बढ़ाने के नाम पर ऐसे लोगों को सदस्य नहीं बनाएं, जिससे पार्टी को आगे बढ़ाने में मुश्किल हो। मिलकर ही पार्टी को आगे बढ़ाना है। इसके लिए जरूरी है कि हमा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 04:43 PM (IST)
        

गृह सचिव ने की पूजा अर्चना

बासुकीनाथ: झारखंड सरकार के गृह सचिव एनएन पांडेय ने परिवार के साथ रविवार को फौजदारी दरबार में माथा टेका और सूबे खुशहाली की कामना की। गृह सचिव को पुरोहित तेजनारायण पत्रलेख व कुंदन पत्रलेख ने षोड्शोपचार विधि से बाबा बासुकीनाथ, पार्वती, काली व बगलामुखी माता की विशेष पूजा-अर्चना एवं वैदिक आरती करायी। पूजा के बाद वे कुछ देर के लिए वन विभाग के विश्रामागार में ठहरे और वहां से रवाना हो गए। इस अवसर पर बीडी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 04:41 PM (IST)
        

मांग पूरी नहीं हुई तो आंदोलन

दुमका : झारखंड में पंचायत चुनाव 2015 से पूर्व पंचायत चुनाव नियमावली को संशोधित करने के बाद ही सरकार चुनाव कराए। रविवार को हुई संयुक्त सदान संघर्ष मोर्चा की बैठक में इस विषय पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में चुनाव से पूर्व नए सिरे से अनुसूचित क्षेत्र वाले पंचायतों की घोषणा करने, 2011 की जनगणना के आधार पर जो पंचायत अनुसूचित क्षेत्र के दायरे में नहीं आता हो उसे पंचायत को सामान्य पंचायत के रूप में... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 04:39 PM (IST)
        

आज से दो हजार स्कूलों में तालाबंदी

दुमका : सरकार की कार्यशैली से खिन्न पारा शिक्षकों ने आंदोलन को और तेज करने का निर्णय लेते हुए आरपार लड़ाई का एलान कर दिया है। सोमवार से सभी के हड़ताल पर जाने से करीब दो हजार स्कूलों में ताला लटक जाएगा। रविवार को प्रदेश पारा शिक्षक महासंघ की हुई बैठक में तय हुआ कि सोमवार से आंदोलन की अगली कड़ी में स्कूलों में ताला बंदी की जाएगी। जिलाध्यक्ष ब्रजमोहन यादव ने कहा कि सरकार की कार्यशैली से सभी में आक्रोश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 04:37 PM (IST)
        

संदिग्ध परिस्थिति में महिला की मौत

बासुकीनाथ: जरमुंडी थाना क्षेत्र के महुआ गांव से रविवार को पुलिस ने एक महिला का शव बरामद किया। महिला सुभाष दर्वे की 22 वर्षीया पत्‍‌नी वीणा देवी थी। पुलिस को सूचना मिली कि महुआ गांव में एक महिला ने फांसी लगाकर जान दे दी है। मौके पर एसआइ नारायण सिंह व एएसआइ गुप्तेश्वर तिवारी पहुंचे और शव कब्जे में लिया। शव देखने के बाद प्रथमदृष्टया प्रतीत होता है कि महिला की हत्या की गई और आत्महत्या का रूप देने क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 04:33 PM (IST)
        

ट्रक से गिरकर खलासी की मौत

रानीश्वर : प्रखंड के महेशबथान गांव के निकट शनिवार की रात चलते ट्रक से गिरकर खलासी की मौत हो गई। मृतक की पहचान शेख अनवर अली के रूप में हुई है। वह पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के तारकेश्वर थाना क्षेत्र अंतर्गत चंपाडांगा गांव का रहने वाला था। पुलिस ने ट्रक कब्जे में लेकर मामला दर्ज किया है। चालक ने पुलिस को बताया कि वह खलासी के साथ भागलपुर में आलू उतारकर वापस हुगली लौट रहा था। खलासी खिड़की के किनारे ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 04:30 PM (IST)
        
(News from Dumka, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें