दुमका

  • जामा में मिला अस्पताल से भागा बालक

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 07:22 PM (IST)

    दुमका : तीन दिन पूर्व सदर अस्पताल से भागे मूक-बधिर बालक को शुक्रवार रात बरामद कर लिया गया। नगर थाना की पुलिस ने उसे फिर से सदर अस्पताल में भर्ती कराया। पहले जरमुंडी पुलिस ने भर्ती कराया था। 10 दिन से ज्यादा बीतने के बाद भी परिजनों का पता नहीं चल सका है। बालक फिर से न भाग जाए, इसलिए उसे अस्पताल के सबसे नीचे वाले वार्ड में पहले से भर्ती जीतू मल्लाह के साथ रखने के बाद बाहर से सिटकनी लगा दी गई है। द... और पढ़ें »

  • सभी केंद्रों पर होगी दवा की व्यवस्था

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 07:11 PM (IST)

    बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड स्थित बीड़ी अस्पताल में चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विजयकांत तिवारी की अगुवाई में शनिवार को एएनएम, जीएनएम, स्वास्थ्य प्रशिक्षक समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की बैठक हुई। बैठक में 18 से 25 मई तक चलाये गये विशेष टीकाकरण अभियान की समीक्षा की गयी। विजयकांत ने स्वास्थ्य उपकेंद्रवार टीकाकरण कार्य की समीक्षा किया। इसमें विभिन्न केंद्रों में 30 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक लक्ष्य हासिल कर... और पढ़ें »

  • शिक्षकों का प्रतिनियोजन रद

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 07:07 PM (IST)

    दुमका : मुख्य सचिव के निर्देश पर शिक्षकों के सभी प्रकार के प्रतिनियोजन को तत्काल प्रभाव से रद कर दिया गया है। प्रतिनियोजित शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि विद्यालय खुलते ही अपने मूल विद्यालय में योगदान करें। जिला शिक्षा पदाधिकार मसूदी टुडू ने सभी नियंत्री पदाधिकारी को पत्र भेजकर यह निर्देश दिया है कि प्रतिनियोजित शिक्षकों के जून माह के वेतन का भुगतान तब तक न किया जाए, जब तक वे अपने मूल विद्यालय... और पढ़ें »

  • जामा बनेगा निर्मल प्रखंड : डीसी

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 06:58 PM (IST)

    जामा : स्वच्छ भारत मिशन के तहत जामा को निर्मल प्रखंड बनाना है। ताकि कोई खुले में शौच न जाए। यह बात शनिवार को प्रखंड के विकास भवन में बैठक के दौरान डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने कही। कहा कि खुले में शौच मुक्त प्रखंड बनाने के लिए सभी गांव में जलसहिया व लाभुक के सहयोग से शौचालय का निर्माण शुरू हो चुका है। अभी ढ़ोढली व लगला पंचायत में शौचालय निर्माण की शुरुआत की गई है। एक वर्ष के अंदर ही सभी पंचायतों मे... और पढ़ें »

  • तीन दिन में पूर्ण करें शौचालय

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 06:54 PM (IST)

    काठीकुंड : जलसहिया के बीच प्रतियोगिता की भावना होनी चाहिए। जो भी सहिया शौचालय निर्माण में पहले नंबर पर आएगी, उसे जिला स्तर से सम्मानित किया जाएगा। यह बात शनिवार को विकास भवन में स्वच्छता मिशन की समीक्षा बैठक में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कही। उन्होंने प्रखंड की दस पंचायत में 3041 शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। निर्माण में खर्च होने वाली राशि सभी जलसहिया और मुखिया के संयुक्त खाते में भेज दी ... और पढ़ें »

  • फैसले से किसी की हार-जीत नहीं

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 06:34 PM (IST)

    दुमका : जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से शनिवार को लोक अदालत लगाकर 28 मामलों का निष्पादन और 3.33 लाख रुपया की वसूली की गई। प्रभारी प्रधान जिला जज रिजवान अहमद ने कहा कि अदालत के माध्यम से आपसी सुलह-समझौता के आधार पर अधिकांश मामलों का निष्पादन किया जाना चाहिए। ऐसा करने से वादाकारियों का समय और खर्चा दोनो बच सकता है। यहां से जिन मामलों का निष्पादन होता है, उसकी अपील नहीं की जा सकती है। फैसले से कि... और पढ़ें »

  • नशाबंदी को एकजुट हुए ग्रामीण

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 06:26 PM (IST)

    गोपीकांदर : शनिवार को महिला विकास समिति ने शराब से होने वाले नुकसान की जानकारी देने के लिए जागरूकता रैली निकाली। प्रखंड क्षेत्र का भ्रमण करने के बाद रैली में शामिल महिलाओं ने शराबंदी के समर्थन में नारे लगाए और राज्य सरकार से शीघ्र कदम उठाने की अपील की। बाखर बेचने वालों को सजा देने की मांग की। संस्था की सुष्मिता सोरेन ने कहा कि शराब घर को उजाड़ देती है। पीने वालों को इसका अहसास तक नहीं होता है। जब... और पढ़ें »

  • त्रुटिरहित मतदाता सूची की कवायद

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 06:22 PM (IST)

    बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड परिसर स्थित पंचायती राज पदाधिकारी के कार्यालय में शनिवार को बीपीआरओ रणवीर कुमार ¨सह के नेतृत्व में मतदाता सूची निर्माण कार्य से जुड़े कर्मियों के साथ बैठक की। इसमें निर्वाचन से प्राप्त निर्देश के अनुसार कार्य करने को लेकर निर्देश दिया गया। बीपीआरओ ने कर्मियों को त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने को लेकर कार्य करने एवं मतदान केंद्रों की पुन: व्यवस्थीकरण को लेकर कार्य योज... और पढ़ें »

  • सिदो कान्हु स्कूल के बच्चों ने लहराया परचम

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 06:16 PM (IST)

    दुमका : सीबीएसई दसवीं में सिदो कान्हु उच्च विद्यालय के बच्चों ने एक बार फिर परचम लहराया है। परीक्षा में बैठने वाले सभी 243 बच्चे सफल रहे। इनमें 24 को टेन सीजीपीए मिला है जबकि बाकी अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हुए। पिछले साल 11 बच्चों को टेन सीजीपीए मिला था। परिणाम से स्कूल प्रबंधन भी गदगद है। प्राचार्य नरेश ठाकुर ने बताया कि पिछले साल की 11 बच्चों को टेन सीजीपीए मिला था, जबकि इस बार 24 ने सफलता हासिल... और पढ़ें »

  • एसएस विद्या विहार के आठ छात्रों को 10 सीजीपीए

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 06:13 PM (IST)

    दुमका : एसएस विद्या विहार के आठ बच्चों ने टेन सीजीपीए लाकर स्कूल का मान बढ़ाया है। पिछले साल एक भी बच्चे को 10 सीजीपीए नहीं मिला था। इस बार परीक्षा में बैठने वाले सभी 150 बच्चे सफल रहे। 10 सीजीपीए लाने वालों में ऋषि आनंद, अर्चना कुमारी, नेहा कुमारी, आकाश सिन्हा, आदर्श जायसवाल, अनुप कुमार, प्रियांशु कश्यप व राहुल को टेन सीजीपीए मिला है। वहीं 21 ने नौ, 36 ने आठ, 41 ने सात और बाकी बच्चों ने छह व पांच... और पढ़ें »

  • ट्रकों की टक्कर में चालक जख्मी

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 06:06 PM (IST)

    पत्ताबाड़ी : मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत दुमका-रामपुरहाट के राष्ट्रीय उच्च मार्ग के काठीजोरिया के समीप शनिवार को दो ट्रकों के आमने-सामने हुई भिड़ंत में एक ट्रक का चालक उपेंद्र शर्मा घायल हो गया। फार्चून तेल लेकर एक ट्रक कोलकाता से बेगूसराय जा रहा था। ओवरटेक के क्रम में वह ट्रक गिट्टी लोड करने जसीडीह से सरसडंगाल जा रहे खाली ट्रक से टकरा गया। खाली ट्रक का चालक उपेंद्र शर्मा हादसे में जख्म हो गया। ... और पढ़ें »

  • रामगढ़ में महिला कर्मियों का प्रदर्शन

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 08:25 PM (IST)

    रामगढ़ : झारखंड प्रदेश विद्यालय रसोइया, संयोजिका व अध्यक्ष संघ की सदस्यों ने शुक्रवार को विभिन्न मांगों को लेकर प्रखंड मुख्यालय परिसर में धरना-प्रर्दशन किया। सदस्य बाजार में रैली निकालते हुए प्रखंड मुख्यालय परिसर पहुंचे और धरना देकर राज्यपाल के नाम 17 सूत्री मांग पत्र प्रखंड विकास पदाधिकारी को सौंपा। मांग पत्र में प्रत्येक रसोईया का पांच लाख रुपया का जीवन बीमा कराने, रसोइया का मानदेय उसके निजी खात... और पढ़ें »

  • नहीं बदली आदर्श ग्राम की दशा

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 08:19 PM (IST)

    मसलिया : मसलिया प्रखंड के रांगा पंचायत को सांसद शिबू सोरेन द्वारा आदर्श पंचायत घोषित करने के एक वर्ष बाद भी यहां की तस्वीर नहीं बदली। प्रखंड के दूसरे पंचायतों की तरह ही रांगा भी विकास के मामले में पीछे है। ग्राम प्रधान लखींद्र मरांडी, सेवानिवृत्त शिक्षक दरबारी मुर्मू, ग्रामीण रोहित नंदी, सुभाष नंदी, काíतक नंदी कहते हैं कि पंचायत के लोग पेयजल, बिजली, सड़क,शिक्षा एवं स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाओ... और पढ़ें »

  • बयान से पलटी प्रेमिका, प्रेमी को जेल

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 08:14 PM (IST)

    दुमका : मंगलवार को शहर के रसिकपुर मोहल्ले से युवक-युवती शादी के इरादे से घर से भाग गए। बुधवार को दोनों ने जामा प्रखंड के चूटोनाथ मंदिर में शादी कर ली। लड़की के पिता ने नगर थाना में नाबालिग बेटी को अगवा करने का मामला दर्ज कराया तो शादी के बाद दोनों सीधे नगर थाना चले आए। पुलिस के सामने युवती ने स्वीकार किया कि उसका अपहरण नहीं हुआ था। वह युवक से शादी करना चाहती थी और घरवाले इसके लिए तैयार नहीं थे। इसल... और पढ़ें »

  • गोपीकांदर में चलेगा नशाबंदी अभियान

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 08:08 PM (IST)

    दुमका : राज्य में भी पूर्ण शराबबंदी को लेकर अब स्वयंसेवी संस्थाओं से जुड़ी महिलाओं ने मोर्चा संभाल लिया है। शनिवार को गोपीकांदर प्रखंड में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस बावत शुक्रवार को बैठक की गई। विधवा विकास समिति की सुस्मिता सोरेन ने कहा कि पूर्ण नशाबंदी के लिए लोगों को भी शामिल किया जाएगा। सरकार पर भी बंद कराने पर जोर दिया जाएगा। गोपीकांदर में अभियान के माध्यम से लोगों को बताया जाएगा कि शराब ... और पढ़ें »

  • जंगल की रक्षा कर तसर उत्पादन बढ़ाएं

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 08:04 PM (IST)

    दुमका : अग्र परियोजना केंद्र काठीजोरिया द्वारा एसजीएसवाई प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र में तसर उत्पादन पर आयोजित पांच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शुक्रवार को संपन्न हो गया। प्रशिक्षण में मसलिया प्रखंड के 25 प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। शुक्रवार को समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला योजना पदाधिकारी अजय कुमार प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि तसर खाद्य पौधे को बचाने पर विशेष जोर देने की आवश्यकता है। क... और पढ़ें »

  • नशाखोरी के विरोध में चलाएं अभियान

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 08:00 PM (IST)

    दुमका : सूचना भवन में शुक्रवार को महिला समूह हम की बैठक में संरक्षक जया सिन्हा ने कहा कि समूह की सभी सदस्य समयबद्धता, समन्वय, सद्भाव एवं अनुशासन के साथ संगठन के उद्देश्यों को पूरा करें। समूह से जुड़ी कलाकार महिलाएं अपना एलबम स्वयं तैयार कर इसे महिला सशक्तीकरण के प्रचार-प्रसार का माध्यम बनाएं। दहेज प्रथा के उन्मूलन, स्वच्छता अभियान एवं पर्यावरण बचाने के प्रति समूह की महिलाएं आगे आएं। जिला परिषद अध... और पढ़ें »

  • गरीबों की नहीं सुनती सरकार

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 07:52 PM (IST)

    दुमका : राशन कार्ड नहीं मिलने से हजारों लाभुक अपने हक से वंचित हैं। किसी को अनाज नहीं मिल रहा है। शिकायत सुनने के बाद प्रशासन भी हल नहीं निकाल रहा है। यह बात शुक्रवार को झाविमो के प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक में कही गई। जिलाध्यक्ष धर्मेद्र ¨सह ने कहा कि यह सरकार गरीबों की नहीं सुनती है। आंदोलन करने पर उनकी आवाज दबाने के लिए पूरी ताकत लगा दी जाती है। परन्तु झाविमो शुरू से ही गरीबों के हक की लड़ाई ... और पढ़ें »

  • माफी मांगने पर पशु तस्करों को छोड़ा

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 07:25 PM (IST)

    दुमका : विहिप कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को सदर अस्पताल मार्ग पर दो ट्रक में मवेशी ले जा रहे आधा दर्जन लोगों को मवेशियों को पकड़ा। जब्त मवेशियों के रखने के लिए गौशाला में कोई व्यवस्था नहीं होने और माफी मांगने के बाद सभी को पशुओं के साथ छोड़ दिया गया। मवेशी दुमका से महेशपुर ले जाए जा रहे थे। दोपहर को आधा दर्जन व्यापारियों ने शिकारीपाड़ा के सोनाढाब हटिया से 23 बैल और चार बछिया खरीदी। दुमका बाजार समिति म... और पढ़ें »

  • फ्रेंचाइजी कर्मी को ग्रामीणों ने बनाया बंधक

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 07:20 PM (IST)

    रामगढ़ : प्रखंड के बौंड़िया पंचायत अंतर्गत धरमपुर गांव में जला ट्रांसफार्मर नहीं बदलने के कारण शुक्रवार को विद्युत विभाग के फ्रेंचाइजी अमित लाल के कर्मी नावेल कुमार मोहली को ग्रामीणों का कोपभाजन का शिकार होना पड़ा। ग्रामीणों ने नावेल कुमार मोहली को सुबह से लेकर शाम तक बैठा कर रखा। विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर लगवाने का आश्वासन देने के बाद ग्रामीणों ने नोवेल को छोड़ा। धरमपुर के ग्रामीण टुनटुन राव, अरूण... और पढ़ें »

(News from Dumka, Jharkhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें