1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दुमका

डेरी का हाल जानने पहुंचे डीसी

सरैयाहाट : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने शनिवार को जिला गव्य विकास एवं जिला पशुपालन कार्यालय द्वारा दुमका, जरमुंडी एवं सरैयाहाट प्रखंड में चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने गव्य विकास विभाग द्वारा आवंटित 50 एवं 20 गायों की योजना के डेरी केंद्रों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में डेरी परिसर की साफ सफाई नहीं रहने पर नाराजगी प्रगट की। कहा कि पशुओं को रखे जाने वाले शेड क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 07:45 PM (IST)
        

यज्ञ के समापन पर निकली शोभायात्रा

बासुकीनाथ : बासुकीनाथ पंचभैया टोला में आयोजित सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान सप्ताह यज्ञ सह महोत्सव के समापन पर शनिवार को भव्य विसर्जन शोभायात्रा निकाली गयी। इसमें शामिल श्रद्धालुओं ने जमकर अबीर-गुलाल उड़ाया। इस अवसर पर 251 सुहागिन महिलाओं द्वारा पूर्व में कथा स्थल पर रखे जल से भरे कलश को नगर भ्रमण के पश्चात वापस शिवगंगा में विसर्जित किया गया। विसर्जन शोभायात्रा में कथा व्यास संजयानन्द महाराज द्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 07:38 PM (IST)
        

होम सेंटर के लिए सड़क पर उतरे छात्र

दुमका : सिदो कान्हु मुर्मू विवि के पीजी-प्रीवियस 2014 के छात्रों ने होम सेंटर की मांग को लेकर शनिवार को दुमका-पाकुड़ मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। छात्रों ने बताया कि एसपी कॉलेज के परीक्षा केंद्र को बदल कर एसपी महिला कॉलेज कर दिया गया है जबकि प्रत्येक वर्ष एसपी कॉलेज का परीक्षा केंद्र उसी कॉलेज में रहता है। छात्रों ने कहा कि एसपी महिला कॉलेज को केंद्र बनाये जाने से छात्र-छात्राओं को आने-जाने में काफी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 07:19 PM (IST)
        

विक्षिप्त नाबालिग के साथ सामूहिक दुष्कर्म

संवाद सहयोगी, सरैयाहाट (दुमका) : सरैयाहाट थाना क्षेत्र के एक गांव में शुक्रवार की रात एक 14 वर्षीया विक्षिप्त किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया। पुलिस द्वारा पीड़िता को बेहोशी की हालत में बरामद कर मेडिकल जांच के लिए दुमका भेजा गया है। पुलिस को इस घटना की सूचना शनिवार को ग्रामीणों ने दी। वह एक खेत में बेहोशी की हालत में पड़ी थी। हालांकि, होश आने के बाद भी पुलिस यह पता नहीं लगा सकी है कि उसके स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 06:33 PM (IST)
        

सेवानिवृत्त कर्मी को दी गयी भावभीनी विदाई

दुमका : पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडलीय कार्यालय में कार्यरत उच्च वर्गीय लिपिक पायेन मुर्मू के सेवानिवृत्त होने पर शनिवार को विभाग की ओर से भावभीनी विदाई दी गयी। इस मौके पर आयोजित एक विदाई समारोह में पायेन की कार्यशैली की प्रशंसा करते हुए कई अभियंताओं ने कहा कि उन्होंने काफी निष्ठा से अपनी कर्तव्यों का निर्वहन किया है। कर्मियों ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। मौके पर क्षेत्रीय मुख्य अभियंता मार्टि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 06:25 PM (IST)
        

दो महिला कॉलेज खोलने की पहल तेज

दुमका : सिदो-कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. कमर अहसन ने शनिवार को कहा कि संताल परगना में महिला शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की कोशिश हो रही है। सरकार की मंशा को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ही साहिबगंज व पाकुड़ में महिला कालेज खोले जाएंगे। इसके लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल इसकी शुरुआत शेयरिंग मोड में करने की मंशा है। इसके तहत दोनों जिलों में बहाल आधारभूत संरचना व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 May 2015 06:12 PM (IST)
        

एक सप्ताह में करें समस्या का समाधान

दुमका : नगर परिषद कार्यालय में शुक्रवार को अध्यक्ष अमिता रक्षित की अध्यक्षता में पेयजलापूर्ति समिति की बैठक हुई। इसमें कार्यपालक पदाधिकारी विजय कुमार, पेयजल विभाग के कार्यपालक अभियंता मंगल पूर्ति, वार्ड पर्षद कमलेन्दु दास, सरिता सिन्हा, प्लंबर, मीटर रीडर एवं कार्यालय कर्मचारी उपस्थित थे। बैठक में निर्णय लिया गया कि हिजला जलापूर्ति योजना की मरम्मत के संबंध में छह अप्रैल की बैठक में लिये प्रस्तावों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 08:14 PM (IST)
        

शौचालय निर्माण के लक्ष्य को समय पर पूरा करें

दुमका : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक की। इस दौरान निर्देश देते हुए कहा कि शौचालय निर्माण के लक्ष्य को समय पर पूरा किया जाए। उपायुक्त ने कहा कि शौचालय निर्माण निर्धारित मानको के अनुरूप किया जाय। उपायुक्त ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में कराये जा रहे कार्यो की समीक्षा की। इस क्रम में कार्यपालक अभियंता ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 10,852... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 07:39 PM (IST)
        

होम सेंटर के लिए परीक्षा नियंत्रक से मिले छात्र

दुमका : सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ.संजय सिन्हा से शुक्रवार को पीजी के छात्र-छात्रों ने मुलाकात की और होम सेंटर की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। छात्र-छात्रों ने कहा कि पीजी प्रीवियस की परीक्षा दो जून से शुरू होने वाली है जिसका परीक्षा केंद्र महाविद्यालय के दूर कर दिया गया है। इस कारण कई छात्र-छात्राओं को परीक्षा देने में असुविधा होगी। छात्र-छात्रों ने कहा कि विश्वविद्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 07:36 PM (IST)
        

प्राचार्य करें समस्याओं का समाधान : कुलपति

दुमका : सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय दिग्घी परिसर में बीएड समिति की बैठक कुलपति डॉ. कमर अहसन की अध्यक्षता में हुई। इसमें ईआरसी, एनसीटीई भुवनेश्वर द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार सभी पांच बीएड कॉलेज के कर्मियों की समस्याओं का समाधान के कॉलेज के प्राचार्यो को अधिकृत करने का प्रस्ताव लिया गया। प्राचार्यो को यह भी निर्देश दिया गया कि वे अपने स्तर से यथासंभव समस्याओं का समाधान करें। दिसंबर 2014... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 07:32 PM (IST)
        

अनुपस्थित रहने वाले कर्मियों से स्पष्टीकरण

संवाद सहयोगी, शिकारीपाड़ा : प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार में शुक्रवार को प्रमुख हुदु मरांडी की अध्यक्षता में प्रखंड पंचायत समिति की बैठक हुई। इसमें बिजली का मुद्दा छाया रहा। विद्युत विभाग के कनीय अभियंता ने सदस्यों को बताया कि मिलते ही जले हुए ट्रांसफार्मरों को बदल दिया जायेगा। प्रमुख हुदु मरांडी ने बताया कि बैठक में नहीं आने वाले तसर व वन विभाग के पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण पूछने का निर्णय लिया गय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 07:16 PM (IST)
        

बरसात से पहले पूरा करें सिंचाई कूप

संवाद सहयोगी, बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड स्थित विकास भवन के सभागार में शुक्रवार को बीडीओ संजय कुमार दास की अध्यक्षता में प्रखंड कर्मियों की बैठक हुई। इसमें इंदिरा आवास एवं सिंचाई कूप योजना पर चर्चा करते हुए संबंधित कर्मियों को कार्य में तेजी लाने का निर्देश बीडीओ ने दिया। उपस्थित कर्मियों को बजट के अनुरूप राशि खर्च करने, ई-नागरिक सेवा के तहत 40 प्रकार का अभिलेख संधारित करने का निर्देश दिया। सभी रा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 07:00 PM (IST)
        

सब स्टेशन ऑपरेटर को बिजली गुल करने की धमकी

संवाद सूत्र, मसलिया : बरमसिया गाव के एक युवक ने फोन कर बिजली सब स्टेशन मसलिया के ऑपरेटर मनोज कुमार को पूरे मसलिया प्रखंड की बिजली गुल कर देने की धमकी दी है। इसकी सूचना मनोज कुमार ने सहायक अभियंता को दी है। ऑपरेटर मनोज केअनुसार दो दिन पूर्व चोर ने बरमसिया गांव से जिरूलिया तक कुल 12 पोल का तार चुरा लिया था। इसकी वजह से बरमसिया गाव सहित कई गाव में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी है। इधर, सहायक अभियंता ने कहा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 06:58 PM (IST)
        

मोड़े मांझी की बैठक आज

शिकारीपाड़ा : शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के पातपहाड़ी गांव में जमीन विवाद को लेकर शनिवार को मोड़े मांझी की बैठक बुलाई गई है। इसमें शांति व्यवस्था बनाने रखने के लिए पुलिस बल के साथ प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी कारु प्रसाद एवं कनीय अभियंता विकास केसरी को दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 06:57 PM (IST)
        

खेती से समृद्ध होगा राज्य : रणधीर

दुमका : सूबे के कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने गुरुवार को यहां के इंडोर स्टेडियम में आयोजित संताल परगना स्तरीय कृषि महोत्सव रथ यात्रा को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की योजनाएं किसानों तक पहुंचाना प्राथमिकता में है। खेती के माध्यम से राज्य को समृद्ध बनाने की मंशा सरकार की है। सरकार अगले वित्तीय वर्ष में कृषक, मत्स्य, गोकुल, उद्यान मित्रों के प्रोत्साहन राशि में जबरदस्त वृद्धि करेगी। उन्होंने कहा कि रघ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 02:06 AM (IST)
        

30 फीट गहरी खाई में गिरा टाटा सूमो

गोपीकांदर : दुमका-पाकुड़ मुख्य मार्ग पर कारुडीह मोड़ के समीप दुमका से सिंगारसी जा रहा एक टाटा विक्टा वाहन अनियंत्रित हो कर सड़क से करीब 30 फीट नीचे खाई में गिर गया। हालांकि इस दुर्घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। वाहन पर सिंगारसी कैंप के चार व्यक्ति सवार थे। घटना वाहन की स्टेयरिंग जाम होने की वजह से होने की आशंका जतायी जा रही है। घटना में चालक के हाथ, पैर एवं सिर पर चोटें आई है। इधर वाहन प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 06:42 PM (IST)
        

कृष्ण की रास लीला प्रसंग सुन विभोर हुए श्रद्धालु

बासुकीनाथ : बासुकीनाथ पंचभैया टोला में चल रहे सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान सप्ताह यज्ञ सह महोत्सव के छठे दिन गुरुवार को प्रवचन के दौरान कथा व्यास संजयानंद महाराज ने गोपियों के विरह कथा को अपने मार्मिक सुरों से पंक्तिबद्ध कर भक्तों को झूमने पर विवश दिया। कथा व्यास ने कहा कि गोपियां पीपल, तुलसी तथा मालती लता से कृष्ण का पता पूछती हैं। गोपियों के मन में क्लिंग रूपी जार भाव की निवृत्ति के लिए ही ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 06:38 PM (IST)
        

नदी में गिरा हाइवा, बाल-बाल बचा चालक

शिकारीपाड़ा : दुमका-रामपुरहाट मुख्य पथ पर चायपानी के समीप नलहाची नदी में गुरुवार को चालक की लापरवाही के कारण एक हाइवा गिर गया। पाकुड़ जिला निवासी राजू शेख हाइवा ट्रक में सरसडंगाल से चिप्स लेकर दुमका के बाबूपाड़ा जा रहा था। लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने के कारण हाइवा अनियंत्रित होकर नदी में गिर गया। गाड़ी में खलासी नहीं था जबकि चालक बाल-बाल बच गया। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 06:33 PM (IST)
        

कलश विसर्जन के साथ महायज्ञ का समापन

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड के तालझारी बाजार स्थित बासंती दुर्गा मंदिर में ग्रामीणों के सहयोग से आयोजित शतचंडी महायज्ञ का समापन बुधवार की देर रात हो गया। इस मौके पर यज्ञ स्थल में रखे कलश को 351 कुंवारी कन्याओं एवं महिलाओं द्वारा नगर भ्रमण के बाद करहिया तालाब में विसर्जित कर दिया गया। इस मौके पर गणेश, कार्तिकेय, ब्रह्मा, विष्णु, महेश, नंदी, लक्ष्मी, सरस्वती, दुर्गा, काली समेत दर्जनों अन्य देवी देवत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 06:31 PM (IST)
        

विश्व कल्याण शतचंडी महायज्ञ शुरू

सरैयाहाट : प्रखंड के दिग्घी गांव में गुरुवार को कलशयात्रा के साथ पांच दिवसीय विश्व कल्याण शतचंडी महायज्ञ शुरू हो गया। कलशयात्रा में 551 महिलाएं शामिल हुई। गांव के ही सरोवर से कलश में जल भर कर गांव के चारों ओर भ्रमण कर यज्ञ स्थल पहुंचीं। यहां यज्ञ कराने काशी विश्वनाथ से आये आचार्य नरेन्द्र शास्त्री व पंडितों की टोली द्वारा गौरी एवं गणेश पूजन कर वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ विधिवत यज्ञ की शुरूआत ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 06:28 PM (IST)
        
(News from Dumka, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें