Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 17,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देवघर

लक्ष्य अधूरा रहा तो नहीं मिलेगा वेतन

मधुपुर (देवघर) : विकास योजनाओं की समीक्षा के लिए मंगलवार को बीडीओ संतोष कुमार चौधरी ने प्रखंड सभागार में बैठक की। इस दौरान कहा कि अधूरे इंदिरा आवास को निर्धारित समय के अंदर पूर्ण नहीं कराने वाले पंचायत सेवकों का वेतन बंद कर दिया जाएगा। दुर्गापूजा के पहले दिए गए लक्ष्य को हर हाल में पूरा करें। इंदिरा आवास निर्माण हेतु दिए गए लक्ष्य के तहत 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण करना होगा वरना पूजा के पहले वेतन का भ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

लीज संबंधी कागजात जमा करने का निर्देश

करौं (देवघर) : उपायुक्त के निर्देश पर बीडीओ अखिलेश कुमार ने मंगलवार को रानीडीह गाव स्थित बड़का बांध संबंधी शिकायतों की जाच की। इस दौरान उन्होंने रानीडीह गाव पहुंचकर शिकायतकर्ताओं से पूछताछ की। आसनसोल गांव के लाभुक ईश्वर सोरेन की जमीन पर कूप की स्वीकृति देने के लिए स्थल का निरीक्षण किया। बताया कि लाभुक को कूप स्वीकृति के लिए जिला भेजा जा रहा है। बीडीओ ने लालापोखर के लाभुक सीमांद हेम्ब्रम द्वारा निर्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

सप्ताह में पाच योजना करें पूरा

करौं (देवघर) : प्रखंड परिसर स्थित कृषि सभागार में मंगलवार को बीडीओ अखिलेश कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें पंचायतवार मनरेगा, पेंशन, इंदिरा आवास, आधार कार्ड सीडिंग आदि की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिया गया। बीडीओ ने सभी मुखिया, पंचायत व रोजगार सेवकों को सप्ताह में पाच योजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया। कहा कि ऐसा नहीं करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए उपायुक्त को लिखा जाएगा। बताया कि लंब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

सड़क हादसे में दो की मौत, दो घायल

देवघर : अलग-अलग सड़क हादसों में दो लोगों की मौत हो गई है। दो अन्य युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। बताया गया कि सोमवार देर रात देवघर-दुमका मुख्य सड़क मार्ग पर घोरमारा के पास मोटरसाइकिल व ट्रक के बीच टक्कर में बिहार के जमुई जिला निवासी लुखन मंडल की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। उसके साथ जिले के मोहनपुर थाना क्षेत्र के बंधा गांव निवासी दीपक मंडल को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां इलाज के दौरान उसकी मौत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

चार साल में चार कदम नहीं चला नगर निगम

देवघर : देवघर नगर निगम का काम सही नहीं चल रहा। चार वर्ष से अधिक का समय गुजर चुका है लेकिन निगम सही से चार कदम भी नहीं चल पाया है। अब तक ठोस कचरा प्रबंधन का इंतजाम नहीं किया गया है। कचरा फेंकने के लिए जगह चिहिन्त नहीं होने का परिणाम है कि पिछले कई दिन से शहर में कचरा उठाने का काम ठप है। महीनों से नक्शा पास नहीं होने से आम लोग परेशान हैं। बैंक का कारोबार प्रभावित हो रहा है। सड़क व नाला निर्माण में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

बाजला कॉलेज में हो विज्ञान व बीएड की पढ़ाई

देवघर : शैक्षणिक सुधार के लिए चरणबद्ध आंदोलन के सिलसिले में मंगलवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने रमा देवी बाजला महिला महाविद्यालय में धरना दिया। विवि व कॉलेज प्रशासन के विरोध में नारेबाजी करते हुए मांगें पूरी होने तक आंदोलन जारी रखने की चेतावनी दी। परिषद कार्यकर्ताओं द्वारा पदयात्रा साइकिल व मोटरसाइकिल रैली भी निकाली जाएगी। 24 सितंबर को मुख्यमंत्री आवास के घेराव का कार्यक्रम न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

विस प्राक् कलन समिति ने की विकास की समीक्षा

सीनी : विधानसभा प्राक्कलन समिति के अध्यक्ष सरफराज अहमद ने मंगलवार को सरायकेला का दौरा करते हुए विभिन्न कार्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में सरफराज अहमद ने ग्रामीण विशेष प्रमंडल, पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, एनआरईपी, लघु सिंचाई व विद्युत विभाग समेत विभिन्न कार्य विभाग के तहत चल रही योजनाओं की समीक्षा की। बैठक के उपरांत अहमद ने विस प्राक्कलन समिति में गीता कोड़ा, विदेश सिंह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:58 PM (IST)
        

प्राध्यापकों की कमी से पढ़ाई चौपट

सारठ : डाकबंगला परिसर में सोमवार को अभाविप की बैठक सूरज झा की अध्यक्षता में हुई। इसमें मुख्य रूप से उपस्थित देवघर-जामताड़ा जिले के विभाग संयोजक नीतेश कुमार साह व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सिकेश कुमार ने कहा कि परिषद ही एकमात्र संगठन है जो छात्रहित के साथ-साथ शैक्षणिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कार्य कर रही है। कहा कि प्रदेश के अधिकांश शिक्षण संस्थान में शौचालय, पेयजल, साइकिल स्टैंड की व्यवस्था नहीं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

डॉक्टर ने लगाया धमकी देने का आरोप

देवघर : सदर अस्पताल के एक चिकित्सक को रविवार देर रात धमकी देने का मामला प्रकाश में आया है। इस घटना के विरोध में डॉक्टरों ने सोमवार को अस्पताल का कार्य बाधित कर दिया। मामले की जानकारी सिविल सर्जन द्वारा उपायुक्त को दी गई। उपायुक्त अमित कुमार के निर्देश पर एसडीओ जयज्योति सामंता मामले की जांच करने अस्पताल पहुंचे। इस घटना के विरोध में नगर थाने में एफआइआर दर्ज करने की तैयारी की जा रही है। डॉक्टर नवलकिश... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

अभियंत्रण के साथ प्रशासनिक दक्षता जरूरी

देवघर : भारतरत्न डॉ. एम विश्वेश्वरैया के 154वें जन्म दिवस पर झारखंड अभियंत्रण सेवा संघ, देवघर प्रक्षेत्र एवं डिप्लोमा अभियंता संघ ने अलग-अलग समारोह आयोजित कर उनके बताए रास्ते पर चलने की जहां चर्चा की वहीं अप टू डेट रहने को भी कहा। सिंचाई कार्यालय में सेवा संघ के कार्यक्रम में अपने अनुभव बांटते अवकाशप्राप्त अभियंता प्रमुख देवदत्त राम ने कहा कि अभियंत्रण के साथ-साथ प्रशासनिक रूप से भी दक्ष रहने की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

बच्चे वर्ग में, पारा शिक्षक फरमा रहे नींद

मधुपुर : शिक्षा व्यवस्था की सच्चाई देखने और जानने के लिए 1958 में स्थापित राजकीयकृत मध्य विद्यालय महुआडाबर काफी है। शिक्षा में सुधार के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे तमाम दावे यहां दम तोड़ते नजर आ रहे हैं। हैरानी की बात है कि इस विद्यालय का संचालन बिना सचिव के ही एक साल से हो रहा है। सचिव नहीं रहने के कारण विद्यालय प्रबंधन समिति का गठन नहीं हो पाया। एक साल से एमडीएम बंद है। छात्रवृत्ति की राशि दो स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

रोजमर्रा के जीवन में हिंदी का व्यापक महत्व

देवघर/सारवां : हिंदी दिवस पर रविवार को हिंदी विद्यापीठ के तिलोकचंद बाजला सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हिंदी विद्यापीठ की पत्रिका के 'महामना मदन मोहन मालवीय' विशेषांक का लोकार्पण किया गया। मुख्य अतिथि विद्यापीठ के व्यवस्थापक कृष्णानंद झा सहित विशिष्ट अतिथि रामनंदन सिंह, राकेश कम्र्हे, कोषाध्यक्ष रमेश बाजला, कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ. मोहनानंद मिश्र उपस्थित थे। मुख्य अतिथि ने कहा कि रोजमर्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

पिता-पुत्र से झारखंड का भला नहीं : बाबूलाल

पालोजोरी (देवघर) : झाविमो ने रविवार को एवर ग्रीन मैदान में आदिवासी सम्मेलन कर विधानसभा का चुनावी बिगुल फूंक दिया। इसके पूर्व संताली कलाकार रथिन किस्कू ने अपनी प्रस्तुति से उपस्थित लोगों का मनोरंजन किया। सम्मेलन में झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने कहा कि पिता-पुत्र से झारखंड का भला नहीं हो सकता है। इन्होंने पहले कोयला बेचा अब बालू बेच रहे हैं। प्रदेश बनने के 14 साल गुजर गए लेकिन आज तक न तो सिंचाई... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

हिंदी को व्यवहार की भाषा बनाने पर बल

मधुपुर : हिंदी दिवस के अवसर पर रविवार को अंची देवी सर्राफ बालिका विद्यालय कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार राय ने कहा कि हिंदी को अपने व्यवहार की भाषा बनाने की जरूरत है तभी इसका विकास होगा। छात्राओं को हिंदी की महत्ता के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर छात्रों के बीच क्विज का आयोजन किया गया। छात्राओं ने क्विज, नाटक, नृत्य-संगीत व भाषण प्रतियोगिता में भाग लिया। म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

परंपरा-आस्था का अनूठा संगम अढ़ैया मेला

देवघर : बाबाधाम में लगने वाले सबसे प्राचीन अढ़ैया मेला शनिवार की दोपहर संपन्न हो गया। इस दौरान बड़ी संख्या में कांवरियों ने कामनालिंग पर जलार्पण कर मंगलकामना की। सरकारी पूजा के बाद बाबा मंदिर गर्भगृह में जलार्पण का सिलसिला शुरू हुआ। हालांकि सुबह में भीड़ ज्यादा रही, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही इसमें कमी आती गई। प्रवेश कार्ड के माध्यम से जलार्पण के कारण अफरातफरी का माहौल देखने को नहीं मिला। अढ़ैया मेला... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

आंगनबाड़ी केंद्र की स्थिति में सुधार नहीं

सारठ : बाल विकास परियोजना के तहत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति काफी दयनीय है। नामांकन के अनुरूप यहां बच्चों की उपस्थिति नहीं होती है। शनिवार को आंगनबाड़ी केंद्र बड़वाद में नामांकित 30 में से महज पांच बच्चे ही उपस्थित थे। सेविका शारदा देवी व सहायिका शांति देवी ने बताया कि खाने के समय सभी बच्चे आते हैं। सेविका का कहना था कि एक साल से चापाकल खराब पड़ा है। जिससे पानी के लिए भारी परेशानी उठानी होती... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 08:13 PM (IST)
        

जमीन मालिक-दुकानदार भिड़े, प्रदर्शन

चितरा : यहां के गांधी चौक स्थित दुकानदारों ने शनिवार को जमीन मालिक द्वारा दुकानों पर ताला लगाने को लेकर थाना परिसर में जमकर विरोध-प्रदर्शन किया। वहीं थाने में आवेदन दिया। दुकानदार मुकेश साह, अवनी नंदन, पप्पू सिंह, भूदेव मंडल, विवेक राय, बबलू सिंह, गोपाल मंडल, रंजीत पोद्दार, गौतम रजक आदि ने बताया कि उन्होंने स्वयं अपनी-अपनी दुकानों को बनाया है। इसका मुआवजा हमें ही मिलनी चाहिए। भू-अर्जन विभाग से ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 07:59 PM (IST)
        

कार्य में सुधार लाएं वरना कार्रवाई

सारवां : डीआरडीए निदेशक पवन कुमार शनिवार को प्रखंड के रक्ति पंचायत के भदियारा गांव पहुंचे। यहां उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र के अलावा उन्होंने इंदिरा आवास के साथ मुख्यमंत्री पीसीसी पथ और मध्य विद्यालय का भी जायजा लिया। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों की उपस्थिति कम मिली। वहीं ग्रोथ चार्ट को भी सही से संधारित नहीं किया गया था। उन्होंने बताया कि मवि में बच्चों की उपस्थिति कम मिली, जबकि राशि के अ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 06:56 PM (IST)
        

सड़क निर्माण से ग्रामीणों में उत्साह

सारठ : आजादी के बाद आज तक सारठ पंचायत के रानीगंज मोहली टोला विकास से अछूता था। शनिवार को मुखिया मोहनानंद झा उर्फ भोथो झा की उपस्थिति में पीसीसी पथ का निर्माण शुरू हुआ। उत्साही ग्रामीण खुद हाथ में कुदाल लेकर निर्माण कार्य में जुट गए। अंदा मोहली, कारू मोहली, फेकू मोहली, बलराम मोहली, कामदेव मोहली, कार्तिक मोहली आदि ने बताया कि सड़क नहीं होने के कारण आवागमन में भारी परेशानी होती है। बारिश में पानी से क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 06:54 PM (IST)
        

शक्ति का इस्तेमाल विवेकपूर्वक करें

देवघर : मानवाधिकार का वर्तमान पुलिस प्रणाली में महत्व विषय पर शुक्रवार को सूचना भवन में वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर एसपी राकेश बंसल ने मानवाधिकार, पुलिस व समाज पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि शक्ति का विवेकपूर्ण इस्तेमाल करें तो मानवाधिकार उल्लंघन की बात ही नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पुलिस पर कानून को लागू करनी की जिम्मेदारी है। पुलिस ही एकमात्र ऐसा विभाग है जो जरूरत पड़ने प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Deoghar, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें