Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देवघर

खेल दिवस पर विद्यालय में संगोष्ठी व क्विज

देवघर : विवेकानंद शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा संस्थान तथा योगमाया मानवोत्थान ट्रस्ट की ओर से शुक्रवार को सुप्रभा शिक्षास्थली में खेल दिवस मनाया गया। इस मौके पर संगोष्ठी के अलावा क्विज में छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। क्विज में प्रिंस व अभिनव की जोड़ी ने बाजी मारी, जबकि प्रशांत व दीनबंधु को दूसरे तथा गौरव व राजेश की जोड़ी को तीसरे स्थान से ही संतोष करना पड़ा। इसके पूर्व ध्यानचंद और भारत विष... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

स्कूली बच्चे प्रधानमंत्री से होंगे मुखातिब

देवघर : पहली बार शिक्षक दिवस को राष्ट्रीय स्तर पर विशेष रूप देने की तैयारी चल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बच्चों को संबोधित करेंगे। यह एक सुखद अनुभव विद्यार्थियों के साथ साथ उन शिक्षकों के लिए भी होगा जो अपनी दिनचर्या को बोझिल समझ बैठे हैं। पांच सितंबर को प्रधानमंत्री का संबोधन विद्यालय में अध्ययनरत सभी बच्चों को सुनाने व दिखाने की तैयारी हो रही है। कार्यक्रम का मकसद समाज में जो शिक्षकों क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

सांस्कृतिक राजधानी में गणेशोत्सव पर बज रहा ढोल-नगाड़ा

देवघर : सांस्कृतिक राजधानी देवघर के शहरी व ग्रामीण इलाके में हाल के कुछ वर्षों से जिस प्रकार गणेश उत्सव मनाया जा रहा है कि वह आने वाले दिनों में मायानगरी की राह पर दिखायी दे रहा है। शहर के केकेएन ग्रुप एवं पालोजोरी आइडियल स्टूडेंट कमेटी की ओर से भव्य आयोजन किया जाता है। हालांकि बाबानगरी में अब कई ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं मधुपुर, सारठ, चितरा, जसीडीह, सारवां में भी पूजनोत्सव का दायरा बढ़ा है।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

प्रधानमंत्री जनधन योजना से प्रत्येक परिवार को लाभ

देवघर : गरीब व अमीर के बीच की खाई को मिटाने, वित्तीय साक्षरता से हर एक परिवार को जोड़ने एवं भविष्य में एक ही खाता के माध्यम से अनेकों लाभ पहुंचाने के मकसद से गुरुवार को देशभर में प्रधानमंत्री जनधन योजना का शुभारंभ एक साथ हुआ। प्रत्येक जिला मुख्यालय में भी समारोह का आयोजन किया गया, उपायुक्त अमित कुमार ने पंचायत प्रशिक्षण संस्थान में इसका शुभारंभ किया जिसमें कई कार्डधारकों के बीच किट का भी वितरण किय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

घटिया चावल देख लाभुक बिफरे

सारवां : अन्नपूर्णा योजना के तहत लाभुकों को घटिया चावल दिए जाने का मामला प्रकाश में आया है। प्रत्येक माह लाभुक को प्रतिमाह दस किलो चावल दिया जाता है। प्रखंड मुख्यालय में गुरुवार को लाभुकों के बीच घटिया चावल वितरित किया गया। इसको लेकर लाभुकों ने विरोध दर्ज कराया। चिंता देवी, जनार्दन मांझी, कमली देव्या, नीतो मांझी, पंचम मांझी, संजन देवी, चिंता देव्या, जीवन हांसदा, निताय मांझी आदि ने बताया कि घटिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 08:14 PM (IST)
        

देश भर में तीन लाख यूनिट रक्तदान

मधुपुर : अग्रसेन भवन में गुरुवार को मारवाड़ी युवा मंच की बैठक हुई। जिसमें 31 अगस्त को आयोजित होने वाली रक्तदान शिविर के संबंध में चर्चा की गई। मंच के पदाधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच द्वारा पूरे देश भर से तीन लाख यूनिट रक्त को एकत्रित करने के संकल्प में योगदान करना है। रक्त एकत्रित करने का काम एनआरएचएम देवघर शाखा द्वारा किया जाएगा। एकत्रित रक्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 07:57 PM (IST)
        

दस साल से नहीं मिल रहा खाद्यान्न

करौं (देवघर) : सरकार भले ही जरूरतमंदों को ध्यान में रखकर कल्याणकारी योजनाएं संचालित करें, लेकिन हकीकत में वाजिब लाभ नहीं हो रहा है। डिंडाकोली पंचायत के टिकैतबांध गांव में भी कुछ ऐसी ही स्थिति है। लगभग पांच सौ वांशिदों के इस गांव के अधिकांश लोग दलित समुदाय से आते हैं। मगर आज भी इन्हें कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। आलम यह है कि पिछले दस साल से इन्हें खाद्यान्न नहीं मिल रहा। अब गरीबी रेखा से नीचे ग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 07:33 PM (IST)
        

कलश यात्रा के साथ पूजनोत्सव शुरू

चितरा (देवघर) : यहां के भवानीपुर स्थित जय हिंद नवयुवक समिति द्वारा चार दिवसीय गणेशोत्सव गुरुवार से शुरू हुआ। इसको लेकर भव्य कलश शोभा यात्रा निकाली गई। घीया पोखर से महिलाओं व किशोरियों के कलश में विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर जल भरा गया। यहां से यात्रा शुरू हुई जो उपर चितरा नई कॉलोनी बजरंगबली मंदिर पहुंची। यहां से परिक्रमा कर यात्रा दुर्गा मंदिर तक आया। यहां श्रद्धालुओं ने निर्विघ्न पूजनोत्सव के सफल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 07:29 PM (IST)
        

हथियार के साथ पांच गिरफ्तार

देवघर : जिले के जसीडीह थाना अंतर्गत दर्दमारा रोड के पास बुधवार की देर रात लूट की साजिश रचते पांच बदमाश पकड़े गए हैं। उनके पास से एक लोडेड देस पिस्तौल, तीन गोली, 6 मोबाइल बरामद किया गया है। वहीं पुलिस ने दो मोटरसाइकिल भी जब्त किया है। एसपी राकेश बंसल ने कहा कि ये किसी व्यक्ति या संस्थान को लूटने की साजिश रच रहे थे। इसकी गुप्त सूचना पुलिस को मिल गई और इन्हें धर दबोचा गया। पकड़े गए बदमाशों में गिरोह ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 07:24 PM (IST)
        

चोरी का माल खरीदने वालों पर पुलिस की नजर

देवघर : पुलिस अब चोर बदमाश के अलावा चोरी का माल खरीदने वाले कारोबारियों पर भी नजर रख रही है। जानकारी हो कि देवघर में चोरी डकैती का सामान जो लोग खरीद रहे हैं उन पर पुलिस की विशेष नजर है। एसपी राकेश बंसल ने कहा कि कुछ नाम सामने आए हैं उनके बारे में जांच की जा रही है। सूत्रों की माने तो यहां कुछ ऐसे कारोबारी हैं जो चोरी का जेवर व अन्य सामान खरीदते हैं। पहले भी ऐसे कुछ लोगों को पकड़ा गया था। वहीं कुछ ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 07:07 PM (IST)
        

डकैती कांडों का खुलासा, सात गिरफ्तार

देवघर : पिछले दिनों कुंडा थाना क्षेत्र में हुई दो डकैती कांडों में शामिल सात बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनके पास से एक पिस्तौल, एक गोली, सेंधमारी व ग्रिल काटने का औजार बरामद किया गया है। एसपी राकेश बंसल ने बताया कि इन बदमाशों ने कुंडा थाना क्षेत्र के ज्योति नगर इलाके में सीआरपीएफ जवान नीरज कुमार व शहीद आश्रम निवासी महादेव सिंह के यहां हुई डकैती कांड में हाथ होने की बात कबूल ली है। पकड़े ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

विज्ञान कांग्रेस के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला 10 को

देवघर : 22वें राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के जिलास्तरीय आयोजन की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस सिलसिले में साइंस फॉर सोसायटी की बैठक बुधवार को मातृ मंदिर उच्च विद्यालय में हुआ। प्रो. रामनंदन सिंह की अध्यक्षता में आहूत इस बैठक में निर्णय लिया गया कि बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन 10 सितंबर को किया जाएगा। आरएल सर्राफ उवि में होनेवाले इस कार्यशाला में राजकीयकृत, प्रो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत गिरधारी

देवघर : झारखंड स्टेट ताइक्वांडो प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में देवघर के गिरधारी यादव ने गोल्ड मेडल जीता है। अब वह राजस्थान के जयपुर में तीन सितंबर से आयोजित नेशनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 28 अगस्त को रवाना होंगे। उनकी सफलता और हौसला आफजाई के लिए बुधवार को सर्वोदय आवासीय विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि जदयू के वरीय जिलाध्यक्ष शाह अब्दुल कादिर इकबाल समेत युवा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

मिनी आंगनबाड़ी का प्रस्ताव देने का निर्देश

करौं (देवघर) : प्रखंड परिसर स्थित कृषि सभागार में मंगलवार को उपप्रमुख नित्यानंद यादव ने आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविका के साथ बैठक की। इसमें विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श करते हुए आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए। उन्होंने सेविकाओं को एक सप्ताह में मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों का प्रस्ताव देने का निर्देश दिया। बताया कि एक से सात सितंबर तक सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण सप्ताह मनाया जाएगा। इसके लिए दो सितंबर को ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

तीन दिन में जमा करें वितरण रिपोर्ट

मधुपुर : प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय प्रांगण में मंगलवार को सेविकाओं की मासिक बैठक हुई। पर्यवेक्षिका मीना सिंह, कविता कुमारी, सिंगो प्रभावती सोरेन व शर्मिला देवी ने रेडी टू ईट फूड वितरण की समीक्षा की। सभी सेविकाओं को पोषाहार वितरण से संबंधित रिपोर्ट तीन दिन मे जमा करने व निश्शक्तों के आर्थिक सर्वेक्षण का निर्देश दिया। लाडली योजना के लिए दिया गया लक्ष्य पूरा करने को कहा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

पेंशन स्वीकृति में लाखों की कमाई

मोहनपुर : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन और राज्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में गड़बड़ी की जांच की मांग पर मंगलवार को अंचल कार्यालय के समक्ष ग्रामीणों ने अनशन किया। इसका नेतृत्व समाजसेवी शंकर तांती और उमेश कुमार यादव ने किया। उन्होंने कहा कि लाभुक चयन में निर्धारित मापदंडों का पालन नहीं किया जाता है। योग्य लाभुक पेंशन से वंचित रह जाते हैं। अन्नपूर्णा योजना के लाभुकों को चावल के बदले पेंशन देन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

यहां सिर्फ परीक्षा देने आती छात्राएं

करौं (देवघर) : यह आधी आबादी को शिक्षित बनाने के उद्देश्य पर सवालिया निशान लगाती है। बालिका शिक्षा को ध्यान में रखकर सभी प्रखंड में प्रोजेक्ट कन्या उवि की स्थापना की गयी। मगर सरकार की इस मंशा पर पानी फिरता नजर आ रहा है। अधिकांश विद्यालयों में शिक्षकों की घोर कमी है। इसका सीधा असर बच्चियों की शिक्षा पर पड़ रहा है। कहा जाता है कि बच्चों की प्रथम अध्यापक उसकी मां होती है। लेकिन बिना पढ़े भविष्य की नारी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

रेडक्रास सोसायटी के पहल पर रक्तदान शिविर

जासं, देवघर : भारतीय रेडक्रास सोसायटी देवघर के प्रयास से जामताड़ा में रक्तदान शिविर का आयोजन मंगलवार को किया गया। दरअसल जामताड़ा शाखा की ओर से देवघर के चेयरमैन से आग्रह किया गया कि वह जामताड़ा में एक कैंप का आयोजन करें। इसी के तहत शाखा सचिव नरेंद्र झा एवं आरएन शर्मा के देखरेख में जामताड़ा परशुरामका धर्मशाला में शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 41 यूनिट जमा किया गया। प्रांतीय उपाध्यक्ष उमेश शास्त्री, प्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

पंसस की बैठक में सदस्यों ने किया हंगामा

सारठ : प्रखंड सभागार में मंगलवार को प्रमुख शिखा देवी की अध्यक्षता में आयोजित पंचायत समिति सदस्यों की बैठक हंगामेदार रही। सदस्यों ने उठाए गए मामलों पर ठोस कार्रवाई नहीं होने पर नाराजगी जतायी और बाहर जाने लगे। बीडीओ प्रमोद कुमार दास ने सदस्यों को समुचित कार्रवाई का भरोसा देकर बैठने की अपील की। विधायक प्रतिनिधि महेंद्र सिंह, पंसस शहनाज बीवी, संजय महरा समेत अन्य ने जविप्र दुकानों में सूचनापट्ट नहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

मनरेगा में राशि की कमी नहीं : डीडीसी

पालोजोरी/सारठ : डीडीसी संजय कुमार सिंह ने मंगलवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित सभा भवन में बैठक कर इंदिरा आवास समेत अन्य योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने सभी पंचायतों को निर्धारित लक्ष्य की समय पर रिपोर्ट जमा करने को कहा। कहा कि मनरेगा में राशि की कोई कमी नहीं है, योजनाओं को जल्द पूरा कर भुगतान प्राप्त करें। मुख्यमंत्री पथ निर्माण योजना के तहत हो रहे कार्यो को जल्द पूरा कर उपयोगिता प्रमाणपत्र जमा करने ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        
(News from Deoghar, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें