1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देवघर

समय पर मिलेगा किसानों को बीज

संवाद सूत्र, देवघर : तिलहन उत्पादन को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार किसानों को निश्शुल्क बीज उपलब्ध कराएगी। खासतौर पर किसानों को तिल का बीज दिया जाएगा। किसान पैक्स के माध्यम से 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने इसके लिए जिले को विभिन्न किस्म के धान के बीज उपलब्ध कराए हैं। 25 मई से रोहण नक्षत्र शुरू हो रहा है। रोहण नक्षत्र में ही किसान बीज बोते हैं। जून के पहले सप्ताह से पैक्स क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:17 AM (IST)
        

निर्माण कार्य में अनियमितता का विरोध

सारवां (देवघर) : सड़क निर्माण में अनियमितता बरतने का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को बैजुकुरा पंचायत के दुलीडीहा गांव से कल्होड़ मोड़ के बीच परसोडीह गांव के पास निर्माण कार्य मानक के अनुरूप नहीं करने पर ग्रामीणों ने विरोध किया। उपेंद्र प्रसाद सिंह, प्रणव कुमार सिंह, विष्णु यादव, विनोद सिंह, भोला सिंह, योगेंद्र यादव, श्यामनारायण यादव, सुमेश्वर यादव, ललन सिंह, परमानंद यादव, उमाशंकर सिंह आदि ने कहा कि आरईओ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:17 AM (IST)
        

माननीयों के वेतन बढ़ोतरी पर लगे रोक

जागरण संवाददाता, देवघर : भारतीय राष्ट्रवादी फारवर्ड ब्लाक के अध्यक्ष जनार्दन पांडेय ने राज्यपाल को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि वह तब तक माननीयों के वेतन बढ़ोतरी पर मुहर न लगाएं जब तक सूबे के सभी संविदा कर्मियों को सम्मानजनक वेतन नहीं मिल जाय। शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया सरकार पूरी नहीं कर ले। सूबे के हालात का भी उन्होंने जिक्र किया है। इसमें मनरेगा मजदूरों की चर्चा, बेरोजगारों की बढ़ती तादाद, स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:17 AM (IST)
        

देवघर की अन्य खबरें

ताला तोड़कर हजारों की चोरी संस, पालोजोरी : गुरुवार की रात चोरों ने सनातन साधु के घर का ताला तोड़कर लैपटॉप समेत अन्य सामान गायब कर दिए। कुछ अन्य घरों में भी चोरी का प्रयास किया गया। लोगों ने पुलिस गश्ती बढ़ाने की मांग की है। हत्या के आरोपी गिरफ्तार संसू, जसीडीह : थाना क्षेत्र के सतरिया गांव में विवाहिता की हत्या मामले के आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने पति राजेंद्र दास, ससुर सफल दास... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:17 AM (IST)
        

देवघर चैंबर ने सीएम को भेजा 21 सूत्री मांगपत्र

जासं, देवघर : देवघर चैंबर आफ कॉमर्स को मुख्यमंत्री रघुवर दास से काफी उम्मीद है। वे पूर्ण बहुमतवाली सरकार के मुखिया हैं। ऐसे में संताल परगना का विकास करने का उचित समय है। कृषि, डेरी, मत्स्य, मुर्गी पालन, सब्जी, औषधीय वृक्ष के साथ साथ सूक्ष्म एवं लघु उद्योग की स्थापना पर सरकार ध्यान दे। मार्च में विक्रेता संवर्धन कार्यक्रम देवघर में रखा गया। यह सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम भारत सरकार के तत्वावधान मे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:17 AM (IST)
        

स्वास्थ्य के प्रति फैलाएं जागरूकता

संसू, देवीपुर (देवघर) : प्रखंड मुख्यालय स्थित राजपुरा पंचायत भवन में शुक्रवार को स्वच्छता समिति संचालन के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें डॉ. आरिफ हैदर उपस्थित थे। प्रशिक्षक सुधांशु पांडेय ने स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण समिति को सुचारू रूप से चलाने की जानकारी दी। कहा कि कार्ययोजना बनाकर अमल में लाने पर सफलता मिलेगी। लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने में समिति का महत्वपूर्ण योगदान है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:17 AM (IST)
        

पेड़ से लटका मिला अधेड़ का शव

संवाद सूत्र, सारठ : थाना क्षेत्र के कुरुमटांड़ का रहनेवाले रूबीसन मरांडी (55) का शव पेड़ से लटका हुआ मिला है। पुलिस ने शव को कब्जा में ले लिया है। थाना प्रभारी ने हत्या की आशंका जतायी है। जानकारी के मुताबिक मृतक ने दो शादी की थी। दूसरी पत्नी अलोनी टूडू का घर भी गांव के दूसरे टोला में ही है। जहां वह प्रतिदिन शाम में जाया करता था और अगले दिन सुबह अपने घर आ जाता था। शुक्रवार को जब वह नहीं आया तो पुत्र ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:17 AM (IST)
        

जंगल में बन रहे चेकडैम पर सवाल

सारठ (देवघर) : प्रखंड के ठाढ़ी पंचायत के बरमसोली जंगल में वन विभाग लाखों की लागत से चेकडैम बनवा रही है। निर्माण कार्य ऐसी जगह पर जारी है जहां आसपास पानी की एक बूंद भी नहीं है। स्थल पर निर्माण से संबंधित सूचनापट्ट भी नहीं है। विभागीय अधिकारी भी निर्माण कार्य देखने की जहमत नहीं उठा रहे। मजदूरों को मानें तो चितरा से फॉरेस्टर प्रमोद कुमार एवं वनरक्षी महावीर महतो कभी-कभी स्थल पर आते हैं। उनसे कार्य की ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        

निधन पर शोक

संस, मधुपुर : शहर के कुंडूबंगला निवासी समाजसेवी बालमुकुंद बथवाल की धर्मपत्नी विमला देवी (60) का शुक्रवार की सुबह निधन हो गया। उनके निधन की खबर सुनकर शहर के समाजसेवी, बुद्धिजीवी, व्यवसायी अंतिम दर्शन को पहुंचे।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        

कलश यात्रा के साथ नौ दिवसीय महायज्ञ शुरू

चितरा (देवघर) : कोयलांचल के यज्ञ मैदान में आयोजित नौ दिवसीय रुद्र महायज्ञ कलशयात्रा के साथ शुक्रवार से शुरू हुआ। इसमें 1100 महिला और कन्याएं शामिल हुईं। गाजे-बाजे के साथ विधि-विधान से घीया पोखर में कलश में जल भरा गया। इसके बाद कलशयात्रा आयोजन स्थल की ओर चल पड़ी। हनुमान, दुर्गा मंदिर की परिक्रमा कर यात्रा यज्ञ स्थल पहुंचे। जहां पहली आहुति के साथ महायज्ञ शुरू हो गया। मार्ग में पूर्व विस अध्यक्ष शशांक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        

विस्थापितों की समस्या पर पीएम को पत्र

जागरण संवाददाता, देवघर : पुनासी जलाशय योजना का कार्य चल रहा है। जल्द ही स्पीलवे एवं रीवर क्लोजिंग का काम पूरा होगा क्योंकि 60 से 70 फीसद पूरा हो गया है। अब तक विस्थापितों की समस्या का समाधान सरकार ने नहीं निकाला है। जिला परिषद सदस्य संतोष पासवान ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि वह योजना के पूरा होने से पहले विस्थापितों की समस्या का समाधान करा दें। कहा गया है कि विस्थापित पुनर्वास य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        

ऑनलाइन होगी योजनाओं की मॉनिटरिंग

सारठ (देवघर) : सरकारी योजनाओं में पारदर्शिता बनी रहे इसके माध्यम से प्रखंड के सभी 27 पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा। इसके मद्देनजर शुक्रवार को प्रखंड सभागार में बैठक हुई। इसमें पंचायत प्रतिनिधियों, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, जनसेवक को आवश्यक जानकारी दी गई। परियोजना प्रबंधक ब्रजनंदन वर्मा ने प्रिया सॉफ्टवेयर, प्लान प्लस, नेशनल डायरेक्टरी, पंचायत न्यूज पोर्टल के बारे में विस्तार से बताया। बीडीओ प्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        

पंचायत में रात गुजारें पदाधिकारी

देवघर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग कर उपायुक्तों से कहा कि मंत्री, सचिव के साथ-साथ जिला के भी अधिकारी को पंचायत में रहना है। वहां रुक कर ग्रामीणों की समस्या से अवगत होना है। उनके साथ मुख्य सचिव राजीव गौवा भी थे। गर्मी को देखते हुए आपदा विभाग से सभी विभाग को राशि दी जा रही है कि वह चापाकल की मरम्मत एवं जरूरत के मुताबिक नया चापानल लगवाएं। उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        

विकसित होगा देवघर डेरी

देवघर : झारखंड में कृषि योग्य भूमि की कमी। सिंचाई के सीमित संसाधन के कारण कृषि में रोजगार की घटती संभावना को देखते हुए सरकार ने तय किया है कि वैकल्पिक रोजगार मुहैया कराया जाय। यह तभी संभव है जब मत्स्य, पशुपालन एवं गव्यपालन की एक समेकित योजना बनाकर किसानों के समक्ष रखी जाय। इसी दिशा में विभागीय सचिव तीनों विभाग के निदेशक के साथ जिलों का भ्रमण कर रहे हैं। रघुवर सरकार संताल परगना पर भी फोकस कर रही ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        

जंगल से शव बरामद, छानबीन जारी

संवाद सूत्र, मधुपुर (देवघर) : थाना क्षेत्र के बुढ़ई पंचायत अंतर्गत ठोगांघाघर नेमुआडीह भिरखीबाद मुख्य सड़क से कुछ दूरी पर जंगल से एक 40 वर्षीय व्यक्ति का शव शुक्रवार को बरामद किया गया। शव को देखने के लिए आसपास के इलाकों के ग्रामीण जुट गए। सूचना मिलने पर एसडीपीओ अशोक कुमार सिंह, पुलिस निरीक्षक विनोद कुमार वर्मा, थाना प्रभारी जयराम प्रसाद दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। पुलिस ने बताया कि शव की शिनाख्त... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        

दो दिनों बाद थाने के सामने से हटा शव

संवाद सूत्र, मधुपुर (देवघर) : मधुपुर स्टेशन के दो नंबर प्लेटफार्म पर एक 40 वर्षीय व्यक्ति का शव दो दिन पड़ा रहा। रेल प्रशासन की लापरवाही से मानवता शर्मसार होती रही। हैरानी की बात यह है कि आरपीएफ थाने के निकट ही शव पड़ा था। आरपीएफ और जीआरपी को रेलयात्रियों की परेशानियों से किसी तरह का मतलब नहीं रह गया है। वहीं स्टेशन प्रबंधक केकेपी राय का कहना है कि प्लेटफार्म पर शव पड़े रहने की सूचना मिली है। जीआरपी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        

मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा संघर्ष

जसीडीह (देवघर) : वनांचल आंदोलनकारी समिति की शुक्रवार को रुईया धर्मशाला में बैठक हुई। समिति के जिलाध्यक्ष सुधीर सिंह ने कहा कि सदस्यों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसका समाधान तत्परता से किया जाएगा। बताया कि एक जून को पांच सूत्री मांगों पर समाहरणालय के समक्ष प्रदर्शन किया जाएगा। 22 जून को मुख्यमंत्री कार्यालय के समक्ष धरना दिया जाएगा। पूर्व की सरकार की ढुलमुल नीति के कारण आंदोलनका... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        

पंचायत स्तर पर बनेगा बछिया पालन केंद्र : सचिव

देवघर : गौ हत्या पर विराम लगाने के साथ-साथ बाहर से दुधारू मवेशी की दरकार झारखंड को नहीं हो इस मंशा को ध्यान में रखकर सरकार एक योजना को मूर्तरूप देने जा रही है। पशुपालन, मत्स्य एवं गव्य विकास सचिव डॉ. प्रदीप कुमार ने बताया कि हजारीबाग में एक बड़ा बछिया पालन केंद्र बनाया जा रहा है। शीघ्र ही पंचायत स्तर पर एक कलस्टर बनाकर इस प्रकार का केंद्र खोला जाएगा। शुक्रवार को सचिव ने चित्तोलोढि़या स्थित डेरी का ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        

होटल के कमरे से 1.50 लाख की चोरी

जागरण संवाददाता, देवघर : नगर थाना क्षेत्र के सीपी ड्रोलिया रोड स्थित होटल सुखसागर के कमरे से दिल्ली के शहादरा से आए लोगों का 1.50 लाख की संपत्ति चोरी हो जाने का मामला प्रकाश में आया है। इस सिलसिले में पुलिस को सूचना दे दी गई है। बताया गया कि मनीष कुमार अंबष्ठ अपने परिजनों के साथ मुंडन के लिए देवघर आए थे। सभी लोग गुरुवार को होटल में जाकर ठहरे। रात को वे सभी सो गए। सुबह उठे और मंदिर जाने के लिए तैया... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        

कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन का निर्देश

देवघर : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के वसुवाडीह स्थित क्षेत्रीय केंद्र में शुक्रवार को विभिन्न केंद्रों के समन्वयकों की बैठक हुई। इसमें क्षेत्रीय केंद्र की गतिविधियों पर विचार-विमर्श करते हुए जानकारी साझा की गयी। प्रभारी क्षेत्रीय निदेशक मोनी सहाय ने स्टूडेंट सपोर्ट सर्विसेज के बारे में विभिन्न केंद्रों के समन्वयक को विस्तार से बताया। कहा कि संदर्भ पुस्तिका के माध्यम से छात... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 01:16 AM (IST)
        
(News from Deoghar, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें