Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देवघर

उपयोगिता प्रमाणपत्र नहीं मिला तो प्राथमिकी

देवघर : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पालोजोरी में असैनिक कार्य में हो रहे विलंब को जिला शिक्षा अधीक्षक सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुधांशु शेखर मेहता ने गंभीरता से लिया है। उनका कहना है कि एक सप्ताह में मापी उपयोगिता प्रमाणपत्र नहीं उपलब्ध कराया गया तो वह खुद मापी कराएंगे और जितनी राशि की निकासी होने के बाद काम नहीं हुआ है उसके सामंजन के लिए एक सप्ताह का समय देंगे। निर्धारित अवधि में सा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

श्रावणी में भी नहीं बदली सड़क की सूरत

मोहनपुर (देवघर) : करोड़ों की राशि खर्च करने के बावजूद भी पर्यटन विभाग त्रिकुट पहाड़ जाने के रास्ते को दुरुस्त नहीं करवा सका है। श्रावणी मेला के दौरान एक ओर जहां लाखों कांवरिया बाबा मंदिर पहुंचकर जलार्पण करते हैं। वहीं त्रिकुट पहाड़ पर लगे रोपवे और इसके प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाना चाहते हैं। वर्तमान में त्रिकुट पहाड़ जाने वाली एकमात्र सड़क काफी जर्जर अवस्था में है। जरा सी असावधानी से दुर्घटना का अं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

विद्युत तार में आग से अफरातफरी

देवघर : ग्रामीण बैंक रोड में शुक्रवार को उस समय अफरातफरी का माहौल बन गया जब विद्युत तार से आग उठने लगा। अनहोनी की आशंका के मद्देनजर देखते ही देखते आसपास का इलाका खाली हो गया। कहना न होगा कि आम दिनों में यह क्षेत्र काफी व्यस्त रहता है। मेला के दौरान आवाजाही और बढ़ गई है। हालांकि इसकी सूचना विभाग को मिलते ही फीडर से विद्युत आपूर्ति बाधित करते हुए आग पर काबू पाया गया। इसके चलते आधा घंटा अधिक समय तक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

तंत्र साधना के लिए विख्यात बैद्यनाथ धाम

देवघर : वैदिक काल से ही बैद्यनाथ धाम में शिव और शक्ति की आराधना होती रही है। देवघर शिव व शक्ति का संगम स्थल है। इसके आसपास के अन्य शिव मंदिरों में भी शक्ति स्थल विद्यमान हैं। तंत्र साहित्य में शिव व शक्ति की चर्चा है। तंत्र में शिव व शक्ति तत्व ही मूल में बसा है। परम तत्व शिव और शक्ति के अभाव में तंत्र का कोई अर्थ ही नहीं है। समय-समय पर शिव व शक्ति साधना का स्वरूप बदलता रहा है। शिव व शक्ति को एक ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

शिव मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

मधुपुर : नागपंचमी के अवसर पर शुक्रवार को दुबे मंडप व शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सुबह से ही श्रद्धालु पूजा-अर्चना के लिए मंदिर पहुंचने लगे। यह सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। मंदिरों में लोगों ने नाग देवता का दुग्धाभिषेक किया। भक्तों ने दूध, धान का लावा, नैवेद्य, जनेऊ, सुपारी, पान, पकवान, खीर आदि चढ़ाकर बाबा की पूजा की। लोगों ने अपने-अपने घरों में भी दूध व धान का लावा से पूजा की। कई... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

देश को दूरदर्शी शिक्षा प्रेमी की जरुरत : डॉ. सिंह

देवघर : सिदो-कान्हू मुर्मू विवि के अंगीभूत देवघर महाविद्यालय का 64वां स्थापना दिवस शुक्रवार को समारोहपूर्वक मनाया गया। इस मौके पर शिक्षक, कर्मियों व छात्रों द्वारा संस्थापक पंडित बिनोदानंद झा, संस्थापक प्राचार्य केएन सहाय, संस्थापक सचिव उमापति बनर्जी व तत्कालीन जमींदार मनमोहन देव की तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। समारोह में प्राचार्य डॉ. सीताराम सिंह ने कहा कि उक्त लोगों ने उच्च शिक्षा की जो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

समय सीमा समाप्त, आधी ही बनी सड़क

सारठ : पथ निर्माण विभाग द्वारा 38 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे सारठ-बस्ती-पालोजोरी वाया चितरा पथ का कार्य ढाई साल बीतने के बाद भी अधर में लटका हुआ है। इस सड़क की महता इसी से लगाई जा सकती है कि यह जिले के एकमात्र औद्योगिक प्रतिष्ठान चितरा को जोड़नेवाली लाइफ लाइन है। निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए विस अध्यक्ष शशांक शेखर भोक्ता ने कई बार संवेदक व विभागीय अभियंताओं को फटकार लगाई। वहीं विभागीय सचिव के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

पुलिस की सक्रियता से मार्गलूट विफल

देवघर : पुलिस की सक्रियता के कारण मधुपुर थाना क्षेत्र में गुरुवार की देर रात सड़क लूट की घटना टल गई। घटना के संबंध में एसपी राकेश बंसल ने बताया कि रात जगदीशपुर के पास बदमाशों ने सड़क पर पेड़ गिराकर मार्ग अवरुद्ध कर लोगों को लूटने की नियत से गाड़ी रोका था। इस दौरान एसडीपीओ वीरेन्द्र कुमार चौधरी वहां पहुंच गए। स्थिति को भांपते हुए उन्होंने व उसके अंगरक्षकों ने गोली चलानी शुरू कर दी। पुलिस को देख अपराधी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

श्रावणी मेला से संबंधित

देवघर : कांवरिया पथ में विभिन्न शिविरों के माध्यम से शिवभक्तों की अनवरत सेवा की जा रही है। छत्तीसगढ़ रायगढ़ जिंदल सेवा शिविर में कांवरियों का प्राथमिक उपचार किया जा रहा है। थके-हारे कांवरिया जब यहां पहुंचते हैं तो उनके पांव में तेल लगाया जाता है। साथ ही आवश्यक दवा भी दी जाती है। इसके अलावा नींबू पानी, पेयजल, शरबत, फल आदि भी उपलब्ध कराया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

सेवा व समर्पण की मिसाल श्रावणी मेला

फोटो 1 डीईओ 030 जासं, देवघर : अजगैबीनाथ से बाबाधाम 105 किमी की कांवर यात्रा में जहां शिवभक्ति चरम पर होती है, वहीं सेवा व समर्पण की अद्भुत मिसाल भी इस कांवर यात्रा में देखने को मिलती है। हजारों-हजार सेवा शिविर कांवरियों की राह आसान करने में दिन-रात जुटे रहते हैं। यही नहीं सेवा करनेवाले तो सभी काम छोड़कर कांवरिया पथ में ही डेरा डाल देते हैं। पांव में फफोले व जख्म लिए बम जब इन शिविरों में पहुंचते ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

अंतिम सोमवारी पर प्रशासन का मंथन शुरू

देवघर : सावन की दूसरी व तीसरी सोमवारी पर उमड़ी भीड़ व उससे उत्पन्न समस्या को देखते हुए प्रशासन इस बार रविवार के बजाय शनिवार की रात से ही विशेष सतर्कता बरतने की तैयारी कर रहा है। पिछले साल से तकरीबन पांच सौ कम सुरक्षा बल मिलने के बावजूद अब तक यह कोशिश रही कि रूट लाइन में बेहतर से बेहतर इंतजाम हो। उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि अंतिम सोमवार की तैयारी का अंतिम निर्णय रविवार को ले लिया जाएगा। बता दें... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

जरूरतमंदों को मिले पेंशन योजना का लाभ

करौं (देवघर) : प्रखंड के पथरौल स्थित पंचायत भवन में शुक्रवार को एसडीओ नंदकिशोर लाल ने बैठक की। इस दौरान उन्होंने पेंशन योजना की जानकारी देते हुए विभिन्न पंचायतों से आए मुखिया को उनके अधिकार व कर्तव्य का पाठ पढ़ाया। पेंशनधारियों के बैंक में खाता खुलवाने में सहयोग देने की अपील की। कहा कि पेंशन योजना का लाभ पाने से कोई जरूरतमंद नहीं छूटे व अहर्ता पूरी नहीं करनेवालों को इसका लाभ नहीं मिले। करौं एवं मा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

भवन अधूरा, पठन-पाठन पर ग्रहण

चितरा (देवघर) : कोलियरी के विस्थापितों को सुविधा देने के तहत असैनिक विभाग द्वारा बरमसिया पुनर्वास केंद्र में विद्यालय भवन बनाया गया। एक दशक पहले शुरू हुआ भवन निर्माण बीच में ही बंद हो गया। वर्तमान में यह भवन खंडहर में तब्दील होता जा रहा है। जिस उद्देश्य से इसका निर्माण कराया जा रहा था, उसी पर ग्रहण लग चुका है। विकास यादव, त्रिभुवन महतो, नेपाल गोस्वामी, नंदु मंडल आदि ने बताया कि उम्मीद थी कि भवन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

जमीन विवाद में मारपीट, एक घायल

सारठ (देवघर) : थाना क्षेत्र के भुरा गांव में शुक्रवार को खेत जोतने के विवाद में मारपीट हो गई। इसमें एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल भोला राम ने थाना पहुंचकर पुलिस को बताया कि वह अपने रिश्तेदार के ट्रैक्टर से खेत की जुताई करवा रहा था। इसी बीच पथरडा गांव के राजेंद्र वर्मा, कांग्रेस वर्मा, अशोक वर्मा एवं मुन्ना वर्मा हरवे-हथियार से लैस होकर पहले खेत जोतने से मना किया। विरोध करने पर रड व कुल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

विकास से नहीं किसी दल को ताल्लुक

चितरा (देवघर) : चुनाव की तैयारी में विभिन्न पार्टियां जुट गई हैं। कोयलांचल के बरजोरी गांव में शुक्रवार को झाविमो की बैठक हुई। इसमें संगठनात्मक मजबूती पर बल देते हुए अधिक से अधिक लोगों को पार्टी से जोड़ने पर बल दिया गया। झाविमो नेता रणधीर सिंह ने कहा कि सूबे में सभी ने प्रदेश को लूटने का काम किया। विकास का महज नारा दिया गया, धरातल पर कुछ नहीं हुआ। बाबूलाल मरांडी ही प्रदेश का कायाकल्प कर सकते हैं। बत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

नवजात में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता स्तनपान

मधुपुर : विश्व स्तनपान सप्ताह दिवस पर शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय से सेविकाओं द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई। प्रमुख सुबल प्रसाद सिंह, सीडीपीओ पूर्णिमा कुमारी ने इसे रवाना किया। सेविकाओं ने गडि़या आंगनबाड़ी पोषक क्षेत्र का भ्रमण कर स्तनपान की महत्ता से जुड़े नारे लगाए। भ्रमण के बाद कार्यालय प्रांगण में सीडीपीओ व पर्यवेक्षिकाओं द्वारा महिलाओं को स्तनपान की महत्ता ब... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

केबल पंक्चर, 24 घंटे से गायब बिजली

संसू, मधुपुर : शहर के धमना रेलवे फाटक के निकट रेल पटरी के नीचे केबल पंक्चर होने के कारण ग्रामीण इलाके में 24 घंटा से बिजली आपूर्ति ठप रही। गुरुवार की रात नौ से शुक्रवार सुबह 10 बजे विभागीय अभियंता और कर्मी फॉल्ट खोजते रहे। आखिरकार दोपहर 12 बजे पता चला कि फॉल्ट कहां है। सहायक अभियंता रामाशीष प्रजापति ने बताया कि कार्य जारी है, जल्दी ही इसे ठीक कर देर शाम तक आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। केबल पंक्चर के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

भुरभुरा से प्रशासन ने हटाया अवैध पड़ाव, हड़कंप

मोहनपुर : शुक्रवार को अपेक्षाकृत कम भीड़ होने के बाद प्रशासन का ध्यान अवैध पड़ाव पर केंद्रित हो गया है। देर शाम एसडीओ जयज्योति सामंता एवं थाना प्रभारी डीएन ठाकुर ने अभियान चलाकर भुरभुरा स्थित चल रहे एक दर्जन अवैध पड़ाव में अधिकांश में ताला जड़ दिया और वाहनों को वहा से हटाया दिया। एसडीओ ने कहा कि उपायुक्त के आदेश पर अवैध पड़ाव को हटाया जा रहा है। पिछले दिनों यहीं पर वह घटना घटी थी। कहा कि अवैध पड़ाव मालि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 12:59 AM (IST)
        

विस अध्यक्ष भी उपलब्ध नहीं करा सके सुविधा

सारठ : आदिवासियों के कल्याण और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए सरकार कई योजना चला रही है। बावजूद इसके आदिवासी गांवों में अभी भी बुनियादी सुविधाओं का अभाव बना हुआ है। यह सरकार की नीति और उसके क्रियान्वयन के बीच जारी लाल फीताशाही का अनोखा उदाहरण है। ठाढ़ी पंचायत के आदिवासी बहुल गांव रंगनिया टोला में आज भी मुख्य पथ नहीं है। पांच सौ की आबादीवाले इस गांव के लोगों की बारिश के दिनों में भारी फजीहत होती है... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

बिना बिजली के भेजा जा रहा विपत्र

करौं (देवघर) : प्रखंड के भलगढ़ा पंचायत अंतर्गत गोंदलीटांड़ बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहा है। 50 घर के इस गांव में लगभग 550 लोग निवास करते हैं। यहां आज भी समस्याओं का बोलबाला है। मंत्री, अधिकारी से लेकर संतरी तक से ग्रामीण फरियाद कर चुके हैं। किसी ने समस्या उनकी सुध नहीं ली है। बिजली न सड़क मदन रवानी, छोटन पंडित, शंकर पंडित, सुरेश पंडित, सरयू पंडित, दीपन मंडल, बालेश्वर पंडित आदि ने बताया कि यह गांव ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        
(News from Deoghar, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें