Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 01,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देवघर

मनरेगा के बावजूद नहीं मिल रहा काम

करौं (देवघर) : सरकार के लाख प्रयास के बावजूद प्रशासन की उपेक्षापूर्ण नीति के कारण मजदूरों का मनरेगा से मोहभंग हो चला है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य स्थानीय मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराना था। इसके तहत एक परिवार को सौ दिन का रोजगार दिए जाने की गारंटी दी जाती है। उम्मीद थी कि इस योजना से पलायन थमेगा। मगर बाउरी टोला के लोगों की जीविका सिर्फ मजदूरी से चलती है। मगर यहां मनरेगा के तहत योजना ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

दूसरों का हक मारने पर बाबा देंगे दंड

देवघर : तीसरी सोमवारी को एक बार फिर शिवभक्त कांवरियों की रिकार्ड तोड़ भीड़ बाबानगरी में उमड़ पड़ी। रह-रह कर कतार में भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो रही थी। ऐसे में सुबह एसपी राकेश बंसल कुर्ता पाजामा पहने बरमसिया के पास पहुंच गए। वहां पहले भगदड़ कर रहे कांवरियों को उन्होंने बैठने का आग्रह किया। फिर उन्हें कहा कि लाइन में घुसपैठ न करें। क्योंकि ऐसा कर वे बाबा भोले को धोखा दे रहे हैं। बाबा सबकुछ देख रहे हैं। ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

सोमवारी व दुबे पूजा से माहौल भक्तिमय

देवघर : श्रावण मास की तीसरी सोमवारी पर मधुपुर के विभिन्न शिवालयों व दुबे बाबा मंदिरों में पूजा-अर्चना करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। रुद्राभिषेक के दौरान मंदिरों में मंत्रोच्चारण से माहौल भक्तिमय बना रहा। वाहे गुरु शिव मंदिर, श्रीराम मंदिर, गिरी शिव मंदिर, गिरिराज शिव मंदिर, पंचमंदिर शिव मंदिर, आरपीएफ शिव मंदिर, कुंडू बंगला दुबे बाबा मंदिर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष चहल-पहल रही। शहर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

कुपोषित बच्चों की पहचान कर दें रिपोर्ट

सारवां : प्रखंड सभागार में सोमवार को सीडीपीओ रुन्नू मिश्रा की अध्यक्षता में बैठक हुई। सीडीपीओ ने बताया कि अब केंद्र पर गर्भवती, धातृ एवं बच्चों के बीच फूड पैकेट का वितरण किया जाएगा। महिलाओं को उपमा और बच्चों को पंजारी फूड मिलेगा। उन्होंने फूड पैकेट के रखरखाव और इसके प्रयोग की जानकारी दी। बताया कि एक से सात अगस्त तक सभी आंगनबाड़ी केंद्र पर विश्व स्तनपान दिवस मनाया जाएगा। निर्देश दिया कि प्रत्येक क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

भगवान के दरबार में कोई वीआइपी नहीं : सजल

देवघर : सूबे के मुख्य सचिव सजल चक्रवर्ती ने सावन की तीसरी सोमवार को बाबा बैद्यनाथ के दरबार में माथा टेका। सीएस ने कहा कि भगवान के दरबार में कोई वीआइपी नहीं होता, सभी एक समान हैं। श्रावणी मेला के तीसरी सोमवार को उमड़ी भीड़ के बाबत की गयी व्यवस्था के संदर्भ में कहा कि जो किया गया है वह बेहतर है। डीसी व एसपी इसके लिए बधाई के पात्र हैं। मीडिया की भूमिका भी शुरू से ठीक रही है। बल्कि यह कहा जाय कि बंदर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

कांवरियों की मौत की उड़ती रही अफवाह

देवघर : कतार में नहीं लगने तथा व्यवस्था से नाराज कांवरियों ने सोमवार को सत्संग चौक के पास सड़क जाम कर दिया। इसके चलते देवघर-जसीडीह व सत्संग-बैजनाथपुर बायपास पर आवागमन बाधित रहा। इस दौरान कांवरियों ने व्यवस्था व प्रशासन के विरोध में जमकर नारेबाजी की। दर्जनों की संख्या में जमा कांवरियों का कहना था कि व्यवस्था नहीं होने के कारण भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो रही है पुलिस कांवरियों पर लाठी बरसा रही है। हाल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

बस से कुचलकर महिला की मौत, दो जख्मी

देवघर : देवघर-कटोरिया मुख्य सड़क मार्ग पर डुमरिया गांव के पास सोमवार को बस से कुचलकर एक महिला की मौत हो गई। दो अन्य घायल हो गए। घायलों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया गया कि कटोरिया थाना क्षेत्र के डुमरिया गांव मोरनी देवी, रूबी देवी व रेणु देवी सोमवार की भीड़ देखने कांवरिया पथ की ओर गई थी। वहां से लौटने के क्रम पर कैलाशपति ट्रेवल्स की बस ने तीन को सड़क पार करने के दौरान कुचल दिया। मोरनी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

हत्यारों की अविलंब गिरफ्तारी की मांग

देवघर : सेवानिवृत्त सैनिक संगठन वेटरन इंडिया के देवघर शाखा की ओर से रविवार को शोकसभा की गयी। इस दौरान पूर्व सैनिक दिवाकर झा की निर्ममतापूर्वक की गई हत्या पर रोष व्यक्त करते हुए उनकी आत्मा की शांति की कामना की। बताया कि संगठन पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने और हरसंभव मदद करने को तत्पर है। प्रशासन और कानून पर भरोसा बनाए रखने की जरूरत है। निर्णय लिया गया कि सेवानिवृत्त सैनिकों की समस्या पर केंद्र व राज्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई

मधुपुर : ईद के लिए रविवार को थाना परिसर में शांति समिति की बैठक हुई। इसमें मस्जिदों व ईदगाह की साफ-सफाई, रोशनी की व्यवस्था और सुरक्षा पर विचार-विमर्श किया गया। सूबे के सहकारिता और कल्याण मंत्री हाजी हुसैन अंसारी ने कहा कि यहां के लोग सभी पर्व को आपसी सौहार्द के साथ मनाते हैं। यहां सभी पर्व में शांति देखने को मिलती है। आपसी भाईचारा और शांति व्यवस्था बनाए रखना सभी का कर्तव्य है। कहा कि प्रशासन सभी म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

नंदन पहाड़ इलाके में 18 घंटे से बिजली गुल

देवघर : केन्द्रीय नियंत्रण कक्ष के अलावा 26 अन्य नियंत्रण कक्ष कांवरिया पथ व मेला क्षेत्र में बनाया गया है, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी की सूचना मिलने पर त्वरित कार्रवाई करते हुए विद्युत आपूर्ति बहाल की जा सके। लेकिन श्रावणी मेला के दौरान भी विभाग को विद्युत आपूर्ति बहाल करने में 18 घंटा से अधिक समय लग जाता है। जी हां यह स्थिति उस इलाके की जहां कांवरियों की कतार लगी रहती है। शुक्र है कि शनिवार रात कत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

श्रावणी मास में भी विद्युत आपूर्ति बाधित

करौं : श्रावण मास में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए एक माह पहले से ही मरम्मत और रखरखाव का दौर शुरू हो जाता है। घंटों बिजली काटी जाती है, लेकिन उपभोक्ता इस खुशफहमी में जीते हैं कि श्रावण मास में उन्हें अनवरत बिजली मिलती रहेगी। मगर करौं के लोगों के साथ क्या श्रावण या क्या अन्य मास। अभी भी यहां 24 में महज चार से पांच घंटे ही बिजली मिलती है। इस कारण विभाग के प्रति लोगों में जबरदस्त आक्रोश देखने को मि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

चांद रात आज, बढ़ी चहल-पहल

मधुपुर (देवघर) : अनुमंडल मुख्यालय की खूबसूरती देखते ही बन रही है। बाजार रंग-बिरंगी रोशनी से नहाया हुआ है। सामान खरीदनेवालों की भीड़ ऐसी कि पांव रखने को जगह नहीं। हर कोई अपनी पसंद का सामान खरीद रहा है। ईद अब बिल्कुल नजदीक आ चुका है। कपड़ों की खरीदारी पूरी हो चुकी है। इत्र, सेवईयां, मेवे, टोपी, रुमाल की भी खरीदारी में लोग जुटे हैं। महिलाएं चूड़ी, मेहंदी व सौंदर्य प्रसाधन की खरीदारी में व्यस्त हैं। गां... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

श्रावणी मेला से संबंधित

देवघर : भारतीय सांस्कृतिक विरासत अपने आप में अमूल्य है। ऐसा न होता तो कोई भी दूसरे देश का व्यक्ति यहां की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को जानने के लिए संजीदा न होता। हमने अपनी आस्था की डोर से मजहबी एकता को न सिर्फ मजबूती दी है बल्कि यह हौसला दिया है कि यह इमारत और बुलंद ही होती जाए। सभी धर्म संप्रदाय के लोग अपने मुतल्लिक श्रद्धा प्रकट करते हैं। श्रावण मास में एक ओर जहां कांवरियों का सैलाब बाबाधा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

ईद पर रहेगा सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

जासं, देवघर : ईद के मौके सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। रविवार को नगर थाने में इस बावत आयोजित शांति समिति की बैठक में जानकारी दी गई। बताया गया कि सभी मस्जिदों व ईदगाह पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। पुरनदाहा में नवाज पढ़ने पर कुछ विवाद रहा है इसलिए निर्णय हुआ कि यहां पहले स्थानीय लोग नमाज अदा करेंगे और सुबह 8:05 बजे के बाद दूसरों को मौका दिया जाएगा। सभी वर्ग के लोगों से शांति व्यवस्था बनाए... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

धड़ल्ले से जारी, सिलेंडर की कालाबाजारी

सारठ : मुख्य बाजार सहित विभिन्न इलाकों में खुले आम रसोई गैस की कालाबाजारी हो रही है। जहां-तहां दुकानों में सिलेंडर की रिफिलिंग करना कानूनन अपराध है। बावजूद पुलिस की शिथिलता का लाभ कालाबाजारी उठा रहे हैं। खुले बाजार में एक तो दाम दोगुना लिया जा रहा है, वहीं वजन भी सही नहीं रहता। वर्तमान में एक किग्रा गैस के लिए सौ रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। मजबूरी में लोग महंगे दामों पर सिलेंडर लेने को विवश हैं। पुलि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

डायरिया नियंत्रण पखवारा आज से

मधुपुर : अनुमंडल अस्पताल सभागार में रविवार को सघन डायरिया नियंत्रण पखवारा (आइडीसीएफ) कार्यक्रम के तहत सहिया के साथ बैठक की गई। इस अवसर पर बीटीटी स्वधा अम्बष्ठ ने आवश्यक दिशानिर्देश दिए। प्रखंड के कुर्मीडीह, महुआडाबर, जमुनियाटांड़ व ताराजोरी कलस्टर से आई 50 सहिया को डायरिया से बचाव के उपाय के बारे में बताया गया। कहा कि 28 जुलाई से तीन अगस्त प्रथम व चार से आठ अगस्त तक द्वितीय सप्ताह के तहत पखवारा का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

मंहगाई ने बिगाड़ा थाली का जायका

देवघर : इन दिनों सब्जी के भाव आसमान छू रहे हैं। मंहगाई ने थाली का जायका ही बिगाड़ दिया है। कुछ तो मौसम का प्रभाव है तो कुछ मेले का असर। मेला के दौरान सब्जी की मांग काफी बढ़ गयी है इसका लाभ कारोबारी उठा रहे हैं। एक ओर जनता जहां बढ़ी कीमत से बेहाल हैं वहीं कारोबारी मालामाल हो रहे हैं। एक माह में सब्जी का भाव दोगुना हो गया है। टमाटर तो 80 से 100 रुपये किलो, परवल 40, करेला 40, बोड़ा 40, ओल 24, खीरा 24, ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

आईपीसी के शिविर में छैला बिहारी व राजा भैया का धूम

देवघर : कांवरिया पथ में आईपीसी फाउंडेशन ट्रस्ट की ओर से पिछले कई वर्ष से विशाल सेवा शिविर लगाया जाता है। इसमें प्रतिदिन कम से कम पचीस हजार कांवरियों की निश्शुल्क सेवा की जाती है। उसमें सबसे अच्छा यह कि सांस्कृतिक मंच पर प्रतिदिन एक से बढ़कर एक गायक अपने कार्यक्रम के जरिये भक्तिमय माहौल बनाते हैं। शनिवार की रात रवींद्र जैन के शिष्य राजा भैया ने भजन प्रस्तुत किया। जय भोले बाबा डमरूवाले.. के अलावा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

मृत कांवरिया की हुई पहचान

देवघर : कांवरिया पथ के मोहनपुर थाना अंतर्गत खिजुरिया जंगल के पास मंगलवार को पलाश के पेड़ से लटके 60 वर्षीय कांवरिया के शव की पहचान हो गई है। उसके परिजन शनिवार देर रात देवघर पहुंचे और थाना से संपर्क किया। तस्वीर देखकर शव की पहचान की। मृतक की पहचान निमाय दुलई के तौर पर हुई है। वह पं. बंगाल के सिउड़ी का रहनेवाला बताया जाता है। उसके चचेरे भाई दुध कुमार दुलई ने आशंका जतायी है कि उसकी हत्या कर शव को टांग ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

कांवरियों के सैलाब ने दिखाया तीसरी सोमवारी का ट्रेलर

देवघर : शनिवार को राहत के बाद रविवार को एक बार फिर बाबानगरी में कांवरियों का सैलाब उमड़ पड़ा। इसने तीसरी सोमवारी की झलक दिखाई कि दूसरी सोमवारी से तीसरी सोमवारी कम नहीं रहेगी। निश्चित रूप से तीसरी सोमवारी प्रशासन के लिए चुनौती रहेगी। रविवार को उमड़ी भीड़ का ही परिणाम था कि कुमुदिनी घोष रोड में अफरातफरी की स्थिति बनी हुई थी। सुबह 10 बजे उस समय भगदड़ जैसी स्थिति बन गई जब नंदन पहाड़ की ओर से दौड़ते हुए कांव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        
(News from Deoghar, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें