Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देवघर

दीपावली-छठ में विद्युत व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश

देवघर : झारखंड राज्य ऊर्जा संचरण निगम के प्रबंध निदेशक सुभाष सिंह ने सोमवार को डाबरग्राम अतिथिशाला के कार्यो की समीक्षा करते हुए कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने देवघर को मिल रही बिजली की जानकारी ली और व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के उपायों पर चर्चा की। उन्होंने मधुपुर में निर्माणाधीन ग्रिड का भी जायजा लिया। जागरण से बात करते हुए श्री सिंह ने बताया कि मधुपुर ग्रिड में 20 टॉवर का फाउं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

कड़ी मेहनत से मिलेगी जीवन में सफलता

सारठ/सोनारायठाढ़ी : उपायुक्त अमित कुमार ने शिक्षा दान कार्यक्रम की शुरुआत कर सरकारी विद्यालयों के पठन-पाठन में सुधार का बीड़ा उठाया है। इसका सकारात्मक असर भी देखा जा रहा है। सोमवार को बीपीओ एस हेम्ब्रम गोपीबांध उवि में 10वीं की छात्राओं को हिंदी के साथ सामान्य ज्ञान की जानकारी दी। कहा कि सामान्य ज्ञान बहुत फायदेमंद होता है। उन्होंने शिक्षा दान कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे निश्चित ही श... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

गायब प्रियांशु का शव कुआं से बरामद

मधुपुर (देवघर) : शहर के डंगालपाड़ा मोहल्ला स्थित बजरंगबली मंदिर के निकट से लापता प्रियांशु यादव उर्फ गप्पू (5) का शव कालीपुर टाउन रेलवे कॉलोनी स्थित कुआं से सोमवार की सुबह मिला। इसके बाद इलाके में सनसनी फैल गई। कुआं के पास सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई। रेलवे क्वार्टर में रह रहे रेलकर्मियों के परिजन जब सुबह पानी भरने कुआं के पास गए तो देखा कि पानी में कुछ तैर रहा है। इसके बाद यह खबर आग की तरह फैल ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

विस्थापितों ने किया प्रदर्शन, मांगा हक

जसीडीह (देवघर) : औद्योगिक क्षेत्र के इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के समक्ष विस्थापित आदिवासियों ने सोमवार को प्रदर्शन किया और कंपनी के अधिकारियों को मांगपत्र सौंपा। प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि 1970 में माणिकपुर और कोड़ाडीह पंचायत में लगभग 350 एकड़ जमीन बिहार सरकार ने फैक्टरी लगाने के नाम पर अधिग्रहित किया था। इस दौरान सरकार ने विस्थापितों को फैक्ट्रियों में काम देने की बात कही गई थी। लेकिन अधिकांश फ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

नियमानुसार कार्य से उद्देश्य की प्राप्ति

देवीपुर (देवघर) : प्रखंड कार्यालय स्थित सभा भवन में सोमवार को बीपीटी दल को प्रशिक्षण दिया गया। इसका उद्घाटन बीडीओ विभूति मंडल व बीपीओ अनुज भंडारी ने किया। इस अवसर पर सभी पंचायतों में गठित बीपीटी दल के सदस्यों को बीडीओ ने कहा कि प्रखंड के सभी गांव में ग्रामीणों के बीच बैठक कर जरूरी योजनाओं का चयन करना है। साथ ही ग्रामसभा भी आयोजित की जाएगी। रिसोर्स मैप के तहत गांव का नजरी नक्शा बनाना है। चयनित योजन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

दीपावली पर मिठाई की बढ़ी मांग

देवघर : दीपावली के मौके पर मिठाई की खपत काफी बढ़ जाती है। छेना की मिठाई के साथ ही खोआ की मिठाई की भी मांग बढ़ जाती है। देवघर में दुकानों में भी कई तरह की मिठाइयां सजी हुई हैं। यहां छेना की मिठाई की मांग सबसे अधिक रहता है। लोग रसगुल्ला, चमचम, कलाकंद, संदेश, खीर कमद, चंद्रकला, छेना चलेबी, रस कदम, छेना मुरकी, गजा आदि को काफी पसंद करते हैं। मांग अधिक होने के कारण अन्य मिठाई भी बनायी जाती है। इसमें लड्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

मूवी क्विक कर रहा पैसे गायब क्विकली

देवघर : खाता से अचानक पैसा गायब होना आम बात हो गई है। लेकिन इस पूरे गोरखधंधे के पीछे जिसका हाथ है वह है मूवी क्विक। साइबर क्राइम से जुड़े अपराधी इसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर आम जनता को चूना लगाते रहे हैं। ये सारा खेल ऑनलाइन होता है। इसमें पलक झपकते ही किसी के बैंक खाते से पैसा गायब हो जाता है। कैसे होता है कारोबार इस अपराध से जुड़े लोग पहले आम लोगों का मोबाइल नंबर इक्ट्ठा करते हैं। फिर उन नंबरों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

जनसंपर्क पदाधिकारी ने किया शिक्षा दान

देवघर : पदाधिकारियों द्वारा जिले में शिक्षा दान का कार्यक्रम जारी है। इस सिलसिले में सोमवार को सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी बी झा ने गोवर्धन साहित्य उच्च विद्यालय में छात्रों की क्लास ली। इस दौरान उन्होंने छात्रों को जीव विज्ञान पढ़ाया और लक्ष्य निर्धारित कर पूरी लगन से मेहनत करने की सलाह दी। शिक्षा दान कार्यक्रम से छात्रों में भी हर्ष का माहौल है तथा अपने बीच पदाधिकारियों को देखकर छात्रों का उत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

मानव कल्याण के लिए कार्य करें वैज्ञानिक

मधुपुर (देवघर) : महेंद्र मुनि सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में सोमवार को विज्ञान मेला का आयोजन किया गया। छात्रों को शिशु, बाल, किशोर व तरुण वर्गो में बांटा गया था। प्रत्येक वर्ग में पांच विषय निर्धारित किए गए थे। मेला में युवा और बाल वैज्ञानिकों का उत्साह देखते ही बन रहा था। बच्चों ने एक से बढ़कर एक मॉडल प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया। प्रतिभाओं के मूल्यांकन के लिए प्रत्येक वर्ग में तीन-तीन निर्ण... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

बस पलटी, एक की मौत

देवघर/सारवां : देवघर-सारठ मुख्य सड़क मार्ग पर बिसनपुर के पास सोमवार सुबह यात्री बस पलट जाने से उसपर सवार एक युवक की मौत हो गई। महिलाओं सहित दो दर्जन लोग घायल हो गए हैं। घायलों को सारवां पीएचसी, देवघर सदर अस्पताल, निजी क्लीनिक में भर्ती कराया गया है। बताया गया कि कल्याणी बस जेएच 04 जी-3588 मधुपुर से देवघर की ओर आ रही थी। गाड़ी की गति तेज रहने के कारण चालक संतुलन खो बैठा और बस पलट गई। इस हादसे में ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

ट्रासफार्मर के लिए ग्रामीणों का हंगामा

देवघर : मोहनपुर प्रखंड के तकरीबन आधा दर्जन गांव ट्रांसफार्मर के बिना अंधेरे में है। यह स्थिति पिछले कई वर्षो से बनी हुई है। सोमवार को ग्रामीणों के सब्र का बांध टूट गया और बजरंगी महथा के नेतृत्व में ग्रामीणों ने विद्युत डिवीजन कार्यालय देवघर में हंगामा किया। महथा के नेतृत्व में ग्रामीणों ने कार्यालय का प्रवेश द्वार बंद कर दिया और जहां महिलाएं विपत्र जमा कर रही थी, वहां पहुंचकर कामकाज प्रभावित करने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

जागरूकता से फैलेगा साक्षरता का उजाला

करौं (देवघर) : साक्षर भारत अभियान के तहत बालक मवि विद्यालय में प्रेरकों के लिए आयोजित पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर रविवार को संपन्न हो गया। प्रशिक्षक पिंकी देवी, अविनाश प्रसाद व दिनेश कुमार यादव ने साक्षर भारत अभियान के बारे में विस्तार से बताया। इंटर पर्सनल मीडिया कैंपेन के बारे में विशेष जानकारी दी। सभी प्रेरकों ने प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त जानकारी के प्रचार-प्रसार का संकल्प लिया। बीडीओ अखिलेश क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

नियमित साफ-सफाई से सफल होगा अभियान

देवघर : सफाई से बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इस कारण हमें घर व आसपास के क्षेत्र की सफाई को गंभीरता से लेने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने सफाई के लिए अभियान शुरू किया तो उसका असर भी दिखा। लेकिन अभी लंबा रास्ता तय करना है। ये सिर्फ सरकार या प्रशासन के प्रयास से संभव नहीं होगा। इसके लिए जरूरी है कि हर इंसान प्रयास करे। देवघर में अभी भी कई जगह गंदगी है। जलसार पार्क के पास कूड़ा फेंका तो जाता है लेकि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

भक्तों की मनोकामना पूर्ण करतीं कोटाल काली

करौं (देवघर) : ऐतिहासिक और पौराणिक दृष्टिकोण से करौं जिले के अलावा देश में प्रसिद्ध है। यहां के कोटाल काली मंदिर में सालोंभर भक्तों का तांता लगा रहता है। दीपावली पर यहां भव्य तरीके से शक्ति स्वरूपा मां काली की पूजा की जाती है। 122 वर्ष से निरंतर तंत्रोक्त विधि से पूजा होती आ रही है। बताया जाता है कि असम के कामरूप कामाख्या से आए पांच साधकों ने मां काली को प्रसन्न करने के लिए अपनी समाधिस्थल पर ही मू... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

शिविर में रोगियों की निश्शुल्क जांच

देवघर : शहर के लक्ष्मीपुर चौक स्थित श्रीबैद्यनाथ संस्कृत पुस्तकालय में रविवार को निश्शुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। इसमें दिल्ली स्थित सर गंगाराम अस्पताल के डॉ. शशिनाथ झा ने अत्याधुनिक उपकरणों से नेत्र रोगियों की जांच की। शिविर में 80 मरीजों की जांच कर आवश्यक दवाईयां व सुझाव दिए गए। पुस्तकालय पुनरुद्धार सह संचालन समिति के कोषाध्यक्ष मुकुटनाथ पुरोहितवार ने बताया कि शिविर के माध्यम से बेह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

हादसे में घायल पारा शिक्षक की मौत

संवाद सूत्र, मधुपुर (देवघर) : सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल सारठ थाना क्षेत्र के पथरडा गांव निवासी पारा शिक्षक विकास कुमार चंद की मौत हो गयी। बताया जाता है कि शनिवार को एसआर डालमिया रोड स्थित घर से गांव जाने के क्रम में मधुपुर के लालगढ़ मोहल्ले के निकट एक साइकिल सवार को बचाने में मोटरसाइकिल दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। घटना में उनकी पत्नी बाल-बाल बच गई, लेकिन विकास को गंभीर चोटें आई। प्राथमिकी उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

क्विज में 322 छात्र-छात्राएं हुई शामिल

देवघर : दीनबंधु उच्च विद्यालय में रविवार को विवेकानंद शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा संस्थान की ओर से क्विज का आयोजन किया गया। स्वतंत्रता सेनानी भवानी शंकर बागची की स्मृति में आयोजित लिखित परीक्षा में देवघर संत फ्रांसिस, डीएवी पब्लिक स्कूल, दीनबंधु उवि, संत कोलबंस व सुप्रभा शिक्षास्थली सहित दर्जनों विद्यालय के 322 छात्र-छात्राएं शामिल हुई। प्रधानाध्यापक काजलकांति सिकदार ने कहा कि प्राप्तांक के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

चोरी करते एक पकड़ाया, दो फरार

मधुपुर (देवघर) : शहर के खलासी मोहल्ला रेलवे कॉलोनी निवासी टीटीई धर्मेद्र कुमार आजाद के क्वार्टर में शनिवार की रात तीन चोर घुसे। लेकिन एक को पकड़ लिया गया। दो भाग निकले। बताया जाता है कि तीन चोर दीवार फांदकर क्वार्टर में घुसे। इसके बाद खिड़की का ग्रिल तोड़कर घर में घुसे आलमारी से जेवर, कपड़ा व अन्य सामान लेकर भागने की फिराक में थे। इसी दौरान टीटीई की नजर चोरों पर पड़ी। उन्होंने आव न देखा ताव एक चोर को ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

महिला को किया अगवा, दो गिरफ्तार

जसीडीह (देवघर) : थाना क्षेत्र के सिनेमा हॉल के समीप रविवार को ऑटोचालक ने एक महिला को अगवा करने का प्रयास किया। पुलिस ने चालक सहित दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। बताया जाता है कि ओरपा निवासी सविता देवी (30) पति के साथ दवा लाने के लिए जसीडीह बाजार गई थी। पति ने दवा खरीदकर उसे घर चले जाने की बात कही और मजदूरी करने चला गया। सिनेमा हॉल के समीप ऑटो (जेएच 11 जी 3014) गुजर रही थी। महिला ने उसे रोककर सव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

जीत का मनाया जश्न, हुई आतिशबाजी

देवघर : महाराष्ट्र व हरियाणा में भाजपा को मिली जीत का जश्न पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं ने देवघर में भी मनाया। टावर चौक पर पार्टी नेताओं ने आतिशबाजी की। वहीं एक दूसरे को मिठाई खिलायी। वहीं प्रधानमंत्री के स्वच्छता मिशन अभियान की सफलता को दर्शाने के लिए नेताओं ने सड़क पर झाडू भी लगाया। मौके पर जिला अध्यक्ष नवलकिशोर राय, पूर्व सांसद जयप्रकाश नारायण सिंह, पूर्व विधायक राज पलिवार, संजीव जजवाड़े, संजय ति... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        
(News from Deoghar, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें