Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देवघर

ध्यान से मिलता परमात्मा का सान्निध्य

देवघर : महर्षि मेंही आश्रम सलोनाटांड़ में स्वामी शिवानंद महाराज के तत्वावधान में रविवार को दो दिवसीय सत्संग शुरू हुआ। संतमत के सिद्धांत और परिभाषा की जानकारी दी गई। ब्रह्मालीन महर्षि मेंही के वरिष्ठ शिष्य शिवानंद महाराज ने कहा कि तीर्थयात्रा या विभिन्न धामों की यात्रा से कल्याण नहीं होता है। बल्कि नाम भजन से ही सच्चा कल्याण होता है। ईश्वर की भक्ति सच्चे मन से किया जाए। सभी धर्मो में ईश्वर की अवधारण... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:17 AM (IST)
        

विद्यालय को गोद लेकर आदर्श बनाएंगे साधनसेवी

देवघर : जिले में कार्यरत प्रखंड व संकुल साधनसेवियों ने व्यक्तिगत स्वार्थ से उठकर विद्यालय व उसमें अध्यनरत छात्रों के भविष्य के बारे में सोचा है। साधनसेवियों ने एक-एक विद्यालय को गोद लेकर इसे आदर्श बनाने का निर्णय लिया है। इस आशय का निर्णय रविवार को हुई बीआरपी/सीआरपी महासंघ की बैठक में लिया गया। इसमें विषय विशेषज्ञ भी मौजूद थे। निर्णय लिया गया कि साधनसेवी हर दिन एक-एक विद्यालय का अनुश्रवण करेंगे।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

बाल विवाह मामले की जांच का आदेश

देवघर : राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य संजय कुमार मिश्रा ने कहा कि देवघर में बाल विवाह के मामले चौकाने वाले हैं। केवल देवीपुर कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में 35 मामले सामने आए हैं। डीडीसी व एसडीओ को निर्देश दिया गया है कि वह इसकी जांच कराकर कानून सम्मत कार्रवाई करें। देवीपुर की बारवां पंचायत में आयोजित जनसंवाद में 13 मामले कुपोषण के आए जिसे लेकर तत्काल सीएस एवं सीडीपीओ को निर्देश दिया... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 07:48 PM (IST)
        

मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा आंदोलन

देवघर : मांगों को लेकर जिले के सभी पारा शिक्षक आंदोलनरत हैं। इस क्रम में शनिवार को विभिन्न प्रखंड में मांगों के समर्थन में पारा शिक्षकों ने मोटरसाइकिल रैली निकाली तथा अपनी आवाज बुलंद की। करौं प्रखंड में संघ के अध्यक्ष दीपक सिंह व सचिव किशोर यादव के नेतृत्व में रैली निकाली गई। पारा शिक्षकों ने मानदेय की राशि 18000 करने, सामुदायिक शिक्षक सेवा संघ नियमावली 2008 को जल्द लागू करने, योग्यता के आधार पर म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 07:29 PM (IST)
        

समस्या समाधान को मासिक बैठक का निर्णय

मधुपुर : यहां के तिलककला मध्य विद्यालय प्रांगण में शनिवार को अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक जिलाध्यक्ष मनोज कुमार झा की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान संघ का पुनर्गठन किया गया। सर्वसम्मति से जयराम सिंह अनुमंडल अध्यक्ष, रवींद्र कुमार मंडल सचिव, ब्रह्मादेव मंडल उपाध्यक्ष, मनोज कुमार कोषाध्यक्ष, बाल कृष्ण चौधरी संगठन मंत्री, प्रह्लाद कुमार कार्यालय सचिव, शहाब परवेज प्रवक्ता बनाये गए। कुमुद कुमा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 07:29 PM (IST)
        

बाढ़पीड़ितों की मदद को भिक्षाटन

करौं (देवघर) : जम्मू कश्मीर के बाढ़ पीड़ितों की सहायता के मकसद से भाजपा द्वारा जिले के सभी प्रखंडों में भिक्षाटन किया जा रहा है। शनिवार को प्रखंड मुख्यालय व अन्य जगहों पर पार्टी नेता विशाखा सिंह के नेतृत्व में भिक्षाटन किया गया। उन्होंने कहा कि मानव सेवा सबसे बड़ा धर्म है। बाढ़पीड़ितों की मदद में सैनिकों ने सराहनीय काम किया है। पार्टी भी हरसंभव मदद कर रही है, ताकि वहां के लोगों की जीवन वापस पटरी पर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 07:28 PM (IST)
        

नप उपाध्यक्ष के आरोप शर्मनाक

मधुपुर (देवघर) : नगर पर्षद सभागार में शनिवार को नप अध्यक्ष संजय यादव की अध्यक्षता में पार्षदों की अनौपचारिक बैठक हुई। इसमें नप क्षेत्र में विकास कार्यो को बाधित करने व उपाध्यक्ष रूही परवीन द्वारा अध्यक्ष पर लगाए गए आरोप समेत अन्य मसलों पर चर्चा की गई। बैठक के दौरान पार्षद सीता देवी, शबाना परवीन, मलका अंजुम, मंजू देवी, रेणु देवी, सोमा नंदी ने उपाध्यक्ष द्वारा अध्यक्ष पर लगाए गए आरोपों को झूठा बताया... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 07:28 PM (IST)
        

कबूतर धर्मशाला को बचाने के लिए जुलूस

देवघर : रामचंद्र गोयनका धर्मशाला (कबूतर धर्मशाला) के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है। जमीन कारोबारियों की नजर इस पर पड़ गई है। इसके विरोध में शनिवार को रामचंद्र गोयनका चैरिटेबुल ट्रस्ट किराएदार संघ व कबूतर धर्मशाला बचाओ संघर्ष समिति की ओर से समाहरणालय के समक्ष धरना दिया गया। इसके पूर्व जुलूस निकाला गया। टावर चौक, वीर कुंवर सिंह चौक व सत्संग चौक होते हुए समिति के सदस्य समाहरणालय पहुंचे। सदस्यों ने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 07:28 PM (IST)
        

सहयोग के बिना उत्पादन में सुधार नहीं

चितरा (देवघर) : कोलियरी प्रतिष्ठान के सम्मेलन कक्ष में शनिवार को उत्पादन, श्रमिक समस्या समेत अन्य मुद्दों को लेकर संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता महाप्रबंधक युनूस अंसारी ने की। इस दौरान कोलियरी को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए श्रम संगठन के प्रतिनिधियों से सहयोग करने की अपील की गई। कहा गया कि बिना सहयोग के उत्पादन और गुणवत्ता के स्तर को बरकरार नहीं रखा जा सकता है। वहीं श्रम सं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 07:28 PM (IST)
        

डिजीटल इंडिया पर फोकस कर रहा सूचना मंत्रालय

देवघर : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय डिजिटल इंडिया पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित कर रहा है। वहीं केबल ऑपरेटर एवं दूरदर्शन केंद्र के अधिकारियों के बीच समन्वय बनाने की पहल की जा रही है। शुक्रवार को दूरदर्शन रिले केंद्र के कार्यालय परिसर में केबल ऑपरेटर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. एके रस्तोगी ने कहा कि केबल पर दूरदर्शन के चैनल को प्राइम बैंड पर रखने को कहा गया है। देशभर में सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        

पुलिस पर पथराव, वाहन हुआ क्षतिग्रस्त

मधुपुर (देवघर) : चोरी मामले में अनुसंधान करने गई पुलिस टीम पर शुक्रवार को बहादुरपुर के ग्रामीणों ने पथराव किया। पथराव से मधुपुर थाना का सुमो वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। बताया जाता है कि गुरुवार को शहर के गाधी चौक से दिनदहाड़े दैनिक रेलयात्री सूर्यनारायण वर्णवाल के 60 हजार नगदी भरा थैला उचक्कों ने उड़ा लिया था। पीड़ित आसनसोल से दुकानदारों का सामान लाने का काम करता है। वह अपनी बाइक से नगदी भरा थैला बांधकर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        

स्वस्थ समाज में सहिया की भूमिका अहम : कुसुम

करौं (देवघर) : प्रखंड मुख्यालय स्थित सीएचसी में शुक्रवार को सहिया के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया। इसका उद्घाटन प्रमुख कुसुम देवी ने किया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ समाज के निर्माण में सहिया की भूमिका अहम है। इसके मद्देनजर उन्हें सही तरीके से कार्य करना चाहिए। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करें। उपप्रमुख नित्यानंद यादव ने कहा कि सहिया ईमानदारीपूर्वक प्रश... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        

छात्रों ने पढ़ा शिष्टाचार का पाठ

मधुपुर (देवघर) : प्रभारी प्राचार्य डॉ. निखिलचंद्र झा की अध्यक्षता में मधुपुर महाविद्यालय में छात्र संसद का आयोजन किया गया। इसमें महाविद्यालय में शैक्षणिक माहौल विकसित करने, अनुशासन, शिष्टाचार विकसित करने, परीक्षा में कदाचार रोकने, कक्षा में छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करने एवं समस्याओं का समाधान करने समेत अन्य बिंदुओं पर चर्चा हुई। शुद्ध पेयजल, शौचालय, कॉमन रूम की व्यवस्था पर भी चर्चा हुई। संसद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        

सफल प्रतिभागी बिखेरेंगे जिला स्तर पर जलवा

देवघर : कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग झारखंड सरकार और खेल प्राधिकरण द्वारा विभिन्न प्रखंड में आयोजित दो दिवसीय प्रतियोगिता शुक्रवार को संपन्न हो गया। मधुपुर प्रखंड मुख्यालय आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता का उद्घाटन कल्याण पदाधिकारी लालबहादुर साह, वार्डन मीरा टोप्पो, थेरेपिस्ट शैलेश कुमार ने किया। प्रतियोगिता के संयोजक सह कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की शारीरिक शिक्षिका पिंकी हेम्ब्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        

बाल संरक्षण अधिनियम पर प्रशिक्षण

देवघर : प्रमंडल स्तरीय बाल संरक्षण अधिनियम पर प्रशिक्षण का आयोजन विकास भवन में किया गया है। इसमें जिला बाल संरक्षण समिति, जुबेनाईल जस्टिस बोर्ड, चाईल्ड वेलफेयर सोसायटी, चाईल्ड वेलफेयर आफिसर के सदस्य भाग ले रहे हैं। समाज कल्याण, सीआइडी एवं यूनिसेफ की ओर से आयोजित तीन दिवसीय क्षमताव‌र्द्धन प्रशिक्षण के पहले दिन गुरुवार को गोड्डा एवं साहिबगंज के सदस्यों ने भाग लिया। जबकि शुक्रवार को देवघर एवं जामताड़... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:20 AM (IST)
        

बजरंगी महथा की गिरफ्तारी पर अड़े डॉक्टर

देवघर : बजरंगी महथा के खिलाफ नगर थाने में सरकारी काम में बाधा पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया है। ये मामला डॉ. नवलकिशोर के बयान पर दर्ज किया गया है। दर्ज मामले में डॉ. नवल ने कहा है कि वे 14 सितंबर की रात अस्पताल में ड्यूटी कर रहे थे। उस दौरान बजरंगी महथा व 10-15 लोग वहां आए थे। वे लोग ड्यूटी रोस्टर व उपस्थिति पंजी मांगने लगे। नहीं देने पर हंगामा करने लगे। इस कारण मरीजों के इलाज में परेशानी हुई। ड... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:20 AM (IST)
        

मानव सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं

मधुपुर/सारवां : जम्मू काश्मीर के बाढ़ पीड़ितों की सहायता के मकसद से गुरुवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा भीक्षाटन अभियान चलाया गया। भाजयुमो जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर खवाड़े, महामंत्री आशीष कुमार, मीडिया प्रभारी विनय कुमार की उपस्थिति में चले इस अभियान में शहर के डालमिया कूप, हटिया रोड, भगत सिंह चौक, पंचमंदिर रोड, गांधी चौक, शांति निकेतन मार्केट आदि जगहों का भ्रमण कर चंदा इकट्ठा किया गया। जिलाध्यक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:20 AM (IST)
        

इंदिरा आवास योजना में पालोजोरी सबसे फिसड्डी

पालोजोरी/सारठ : विकास योजनाओं की समीक्षा व इसमें गति देने के मकसद से विस अध्यक्ष शशांक शेखर भोक्ता ने पालोजोरी और सारठ में बैठक की। पालोजोरी में आयोजित बैठक में विस अध्यक्ष ने विभागवार योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान यह बात सामने आयी कि इंदिरा आवास के निर्माण में प्रखंड जिला में फिसड्डी है। विस अध्यक्ष ने इसके लिए पंचायत सेवकों को जिम्मेदार बताया। कहा कि अविलंब कार्य पूरा करे अन्यथा वेतन बंद कर दि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:20 AM (IST)
        

घटते सीडी रेसियो ने बढ़ायी चिंता

देवघर : वार्षिक साख योजना बनाने में जितनी मेहनत की जाती है, उतनी मेहनत बैंकसह कार्ययोजना बनाकर उसकी हर महीने समीक्षा की जाय तो सीडी रेसियो (जमा साख अनुपात) का परिणाम जिले के विकास को एक नया आयाम दे सकता है पर ऐसा नहीं होता। जिला अग्रणी बैंक सरकार व वित्तीय संस्थान के बीच समन्वय की भूमिका में तो रहता है पर ऐसा कोई ठोस उपाय कभी नहीं किया गया कि सीडी रेसियो बढ़े। संप्रति जिला का सीडी रेसियो 36 फीसद ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:20 AM (IST)
        

प्रतियोगिता में छात्रों ने दिखाया जौहर

सारठ/सारवां/देवीपुर : कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग झारखंड सरकार और खेल प्राधिकरण द्वारा विभिन्न प्रखंड में खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सारठ में आयोजित दो दिवसीय प्रतियोगिता का उद्घाटन गुरुवार को मुखिया सूफिया मिर्जा, सांसद प्रतिनिधि इश्तियाक मिर्जा, बीईईओ विनोद सिंह, बीपीओ आलमगीर आलम ने किया। पहले दिन दौड़, ऊंची कूद, गोला फेंक आदि का आयोजन हुए। इसमें कुमार सूरज, दीपक कुमार, मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:20 AM (IST)
        
(News from Deoghar, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें