Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 20,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देवघर

सफल प्रतियोगियों को मिला पुरस्कार

संवाद सहयोगी, देवघर : पूर्णिमा के अवसर पर मंगलवार को रोहिणा के पिपरटोला स्थित कल्पतरु श्रीरामकृष्ण मठ सेवाश्रम कार्यालय परिसर में प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके पूर्व रामकृष्ण परमहंस, माता शारदा एवं विवेकानंद की पूजा की गई। इसके बाद रोहिणी पब्लिक स्कूल के बच्चों के बीच प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। सेवाश्रम के व्यवस्थापक संतोष कुमार झा ने विद्यार्थियों से भारत की समाज और संस्कृति... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

साइंस प्रोफिसियंसी टेस्ट में 205 छात्र हुए शामिल

देवघर : टेक्नोविजन सुपर-30 आइआइटी एकेडमी की ओर से मंगलवार को साइंस प्रोफिसियंसी टेस्ट का आयोजन किया गया। संत माइकल एंग्लो विद्यालय में आयोजित इस परीक्षा में संताल परगना के 205 परीक्षार्थी शामिल हुए। संस्थान के फैकल्टी हेड डीके सिंह ने कहा कि 21 अप्रैल का परिणाम प्रकाशित किया जाएगा तथा परिणाम के आधार पर 30-30 छात्रों का चयन किया जाएगा। इन्हें मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी निशुल्क कराई जाएगी। इसके... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

स्वस्थ तन में होता स्वस्थ मन का वास

देवघर : बचपन और मदर्स टच एकेडमी में आयोजित गुड हेल्थ वीक सोमवार को संपन्न हो गया। समापन अवसर पर फ्री डेंटल चेकअप का आयोजन किया गया। डॉ. अमित प्रसाद ने 130 बच्चे के दांत की जांच की। उन्होंने जांच के बाद बच्चों को दांतों की देखभाल और सही खान-पान के बारे में बताया। कहा कि स्वस्थ तन में स्वस्थ मन का वास होता है। बच्चे अभी से ही स्वास्थ्य के प्रति सचेत हों। वहीं बच्चों को सेहत से जुड़े आवश्यक सलाह भी दी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

बिना बंदूक के लाइसेंस ढो रहे 188 रसूखदार

देवघर : चुनाव सिर पर है और आयोग का फरमान है कि जिला से जारी अनुज्ञप्तिवाले हथियार जमा करा लिए जाएं। देवघर जिला प्रशासन के रिकॉर्ड बताते हैं कि 1132 लाइसेंस अब तक जारी किए गए हैं। जबकि 188 के पास केवल लाइसेंस है। जिन 944 लोगों के पास हथियार है उसमें 635 ने संबंधित थाना अथवा बिहार आर्मरी में उसे जमा कर दिया है। 36 आ‌र्म्स ऐसे हैं जो बैंक व अन्य संस्थानों की सुरक्षा में हैं जिसे बख्श दिया गया है। बाव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

मतदाता जागरूकता रैली 18 को

जसीडीह : प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सभागार में सोमवार को मतदाता जागरूकता अभियान के लिए लोक शिक्षा प्रेरकों को प्रशिक्षण दिया गया। बीडीओ सुलेमान मुंडारी ने बताया कि 24 अप्रैल को गोड्डा लोकसभा सीट पर मतदान होगा। इसमें शत-प्रतिशत मतदाता शरीक हों इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। प्रेरकों को कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए पंचायत और गांव स्तर पर रैली समेत अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। योग्य प्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

पेयजल संकट से जीना हुआ दूभर

करौं (देवघर) : पिछले कई दिनों से जारी प्रचंड गर्मी के कारण प्रखंड के दर्जनों गांवों में पेयजल संकट उत्पन्न हो गया है। बेलकियारी, चोपकियारी, लकरछरा, बुढ़वाटांड़, गंडुवा, प्रतापपुर, सियाटांड़, सोनाबांक, सिंहपुर, टिकैतबांध आदि गांवों में सालों भर पेयजल संकट बना रहता है। सुबह नींद खुलते ही लोगों को सबसे पहले पानी की चिंता लगी रहती है। सुबह-शाम नदी व जोरिया में गड्ढा खोदकर पानी निकाला जाता है। चापाकलों प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

बाबा साहब के आदर्शो को आत्मसात करने की जरूरत

देवघर : बाबानगरी में सोमवार को भारत रत्न बाबासाहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाई गई। अंबेडकर जयंती समारोह समिति की ओर से शोभायात्रा निकाली गई। इसके पूर्व अंबेडकर चौक स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए सेवानिवृत्त आइपीएस सिदो हेम्ब्रम ने बाबासाहब के आदर्शो पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनके आदर्शो पर चलकर ही राष्ट्र का नवनिर्माण किया जा सकता है। शोभायात्रा के माध्यम से समिति के सदस्यों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

छात्राएं सीख रही आत्मरक्षा का गुर

देवघर : झारखंड सरकार के मानव संसाधन विकास विभाग के निर्देश पर छात्राओं को आत्मरक्षा का गुर सिखाया जा रहा है। इस सिलसिले में एएस महाविद्यालय में छात्राओं के लिए कराटे के प्रशिक्षण का शुभारंभ सोमवार को हुआ। मौके पर उपस्थित एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी अशोक कुमार मिश्र ने बताया कि यह प्रशिक्षण प्रतिदिन सुबह छह से सात बजे तक आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण ब्लैक बेल्ट प्राप्त राजीव रंजन व रोशन रंजन द्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

बाबा मंदिर में गलंतिका से बाबा का अभिषेक शुरू

देवघर : बाबा मंदिर में लोकपर्व विशुआ संक्रांति को लेकर सोमवार को श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सुबह से ही बाबा मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए कतार लगी रही। बाबा को सत्तु व गुड़ चढ़ाया गया। श्रद्धालुओं ने कई तरह के धार्मिक अनुष्ठान किए। लोगों ने अपने पितरों को घड़ा दान किया। मान्यता है कि बैसाख माह में पितरों को घड़ा अर्पित करने से पुण्य मिलता है। विशुआ संक्रांति चैत समाप्ति के उपलक्ष्य में मनाया ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

बांग्ला नववर्ष के स्वागत में सांस्कृतिक संध्या

देवघर : बांग्ला नववर्ष के स्वागत में हंसध्वनि कलाकेंद्र द्वारा स्वप्न निकेतन में बांग्ला लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। इसमें कलाकारों ने अपना जलवा बिखेरा। इसके पूर्व बीते वर्ष की विदाई और नववर्ष का स्वागत किया गया। केंद्राधीक्षक विश्वनाथ बनर्जी ने कहा कि आज का दिन पावस का दिन है। पंजाब सहित कई प्रदेशों में इसे बैसाखी के रूप में मनाया जाता है। बंगाल में भी धूमधाम से पर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

कर्मियों की मनमानी, आठ दिन बाद नहीं मिली सूची

देवघर : शिक्षा विभाग के कर्मियों की मनमानी चरम पर है। चुनाव के लिए स्टिल कैमरावाले शिक्षकों व कर्मियों की सूची मांगी गई थी लेकिन आठ दिन बाद भी इसे उपलब्ध नहीं कराया जा सका है। जिला शिक्षा अधीक्षक सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुधांशु शेखर मेहता ने इसे गंभीरता से लेते हुए कहा कि दो दिन का और समय दिया गया है। अगर सूची नहीं उपलब्ध हुई तो स्पष्टीकरण करते हुए आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि चु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

मतदानकर्मियों का अंतिम चरण का प्रशिक्षण आज से

देवघर : 24 अप्रैल को होने वाले चुनाव की तैयारी में गति आ गयी है। निष्पक्ष चुनाव के लिए कर्मियों को पूरी तरह अपडेट किया जा रहा है। तीसरे व अंतिम चरण का प्रशिक्षण मंगलवार से शुरू हो रहा है। सोमवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अमित कुमार ने कोषांग के वरीय पदाधिकारियों संग पूरे मसले पर विस्तार से चर्चा की और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया। अंतिम चरण की ट्रेनिंग में समेकित जानकारी को लेकर 24... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

बिना बिजली के विपत्र आया 10 लाख

देवघर : इसे विद्युत विभाग की मनमानी कहें या विद्यालय प्रबंधन की लापरवाही बिना बिजली का उपयोग किए विपत्र तकरीबन 10 लाख का आ गया। इसका परिणाम है कि विपत्र भुगतान करने में असमर्थ विद्यालय प्रबंधन ने अभी तक कनेक्शन नहीं लिया है। जी हां विद्यालय के प्रधानाध्यापक वीरभद्र पांडे ने बताया कि विद्यालय का विद्युत कनेक्शन वर्ष 1995 में कट गया था, बावजूद इसके विपत्र वर्ष 2009 तक तकरीबन 10 लाख रुपया तक आया। इस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

नेशनल साइंस प्रोफिसियंसी टेस्ट आज

देवघर : सुपर-30 टेक्नोविजन आइआइटी एकेडमी पटना ने संताल परगना के 30-30 मेघावी छात्रों को मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी निश्शुल्क कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए तिवारी चौक स्थित संत माइकल एंग्लो विद्यालय में संस्थान की ओर से नेशनल साइंस प्रोफिसियंसी टेस्ट का आयोजन 15 अप्रैल सोमवार को होगा। फेकेल्टी हेड डीके सिंह ने बताया कि इस टेस्ट के माध्यम से संताल परगना के 30-30 छात्रों का अलग-अलग चयन मेडिक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

चार दिवसीय संकीर्तन का समापन

पालोजोरी : वैष्णव समाधि स्थल पर आयोजित चार दिवसीय अखंड हरिनाम संकीर्तन रविवार को संपन्न हो गया। संकीर्तन के दौरान चार दिन तक कीर्तन मंडलियों द्वारा गीत, कीर्तन व भजन की प्रस्तुति से माहौल खुशगवार बना रहा। समापन के अवसर पर पश्चिम बंगाल के व‌र्द्धमान जिले की पालाबंदी गायिका तनुश्री लायक व कीर्तन मंडल ने कई कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। राधाकृष्ण लीला, गउर निताय, रासलीला की सजीव प्रस्तुतिकरण से दर्शको... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

मतदान केंद्रों पर ईवीएम भेजने की कवायद पूरी

देवघर : किस मतदान केंद्र पर कितने और कौन से ईवीएम जाएगा यह तय हो गया। रविवार को राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अमित कुमार ने ईवीएम का रैंडमाइजेशन कर सूची तैयार कर तत्काल उसकी कापी उपस्थित राजनीतिक दल के सिपुर्द कर दिया। जो उपस्थित नहीं थे उनके कार्यालय में भिजवा दिया गया। उधर अधिकारियों संग समीक्षा बैठक में चुनाव के मसले पर विस्तार से चर्चा की गयी।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

शिवगंगा में डूबने से युवक की मौत

देवघर : शिवगंगा तालाब में डूबने से रविवार को 15 वर्षीय युवक की मौत हो गई। मृतक राजेश कुमार यादव जमुई जिले के सोनो थाना अंतर्गत बलथर गांव का रहनेवाला था। वह 10वीं का छात्र है। राजेश दोस्तों के साथ पूजा करने देवघर आया हुआ था। पूजा करने से पहले वह तालाब में स्नान करने उतरा। अचानक गहरे पानी में चला गया। दोस्तों ने काफी शोर मचाया। गोताखोर को बुलाया लेकिन वह वहां नहीं था। थोड़ी देर बाद गोताखोर पहुंचा लेक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

मैजिक के धक्के से बाइक सवार की मौत

सारवां : देवघर-सारवां मुख्य मार्ग के सकरिया स्थित तीखे मोड़ पर रविवार को मैजिक वाहन ने बाइक सवार दो युवकों को धक्का मार दिया। घटना में मोटरसाइकिल (जेएच 15 एच 9902) सवार देवघर सलोनाटांड़ निवासी सुजीत कुमार (30) एवं अनिल कुमार साह (25) गंभीर रूप से घायल हो गए। सीएचसी लाने के क्रम में सुजीत की मौत हो गई। अनिल कुमार साह को बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया गया। सूचना मिलने पर थाना प्रभारी विजय कुमार चौधर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

12 करोड़ वसूली पर भी व्यवस्था दुरुस्त नहीं

मधुपुर : विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल मधुपुर द्वारा वित्तीय वर्ष 2013-14 में 11 करोड़ 99 लाख 88 हजार 931 रुपये राजस्व की वसूली कर एक नया कीर्तिमान भले ही स्थापित कर लिया। लेकिन विद्युत आपूर्ति में कोई सुधार नहीं दिख रहा। जानकारी के अनुसार इस अवर प्रमंडल के तहत फरवरी 14 तक 30125 उपभोक्ताओं में 4693 उपभोक्ता का कनेक्शन विपत्र बकाया रहने के कारण विच्छेद कर दिया गया। डीएस, सीएस, एलटीआईएस के उपभोक्ताओ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

तीन दिवसीय ज्ञान यज्ञ का शुभारंभ

मधुपुर : गायत्री तीर्थ शांति कुंज हरिद्वार के तत्वावधान में प्रखंड के कल्हाजोर गांव में रविवार को कलश शोभायात्रा के साथ तीन दिवसीय ज्ञान यज्ञ सह नौ कुंडीय गायत्री महायज्ञ शुरू हुआ। इसके पूर्व प्रखंड संयोग कार्तिक यादव, पुरोहित सोहनलाल विश्वकर्मा द्वारा भूमि पूजन कराया गया। संयोजक ने कहा कि यज्ञ से वातावरण पवित्र होता है और पर्यावरण की सुरक्षा का संदेश देता है। यज्ञ स्थल से कलशयात्रा सुबह सात बजे न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Deoghar, Jharkhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »