देवघर

  • जिले के 22 मध्य विद्यालय में मैट्रिक की पढ़ाई इसी सत्र से

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:01 AM (IST)

    देवघर : छात्रों के सहूलियत को ध्यान में रखते हुए हर वर्ष मध्य विद्यालयों को उत्क्रमित किया जा रहा है, ताकि छात्र-छात्राओं को मैट्रिक की पढ़ाई के लिए दूरी तय नहीं करनी पड़े। इस शैक्षणिक सत्र से भी दर्जनों गांव के बच्चों को यह सहूलियत मिल गई है कि अब वह अपने घर के समीप ही मैट्रिक की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। जिले के 22 मध्य विद्यालयों को उच्च विद्यालय में उत्क्रमित किया गया है तथा इनमें इसी सत्र से पढ... और पढ़ें »

  • तालाब के जीर्णोद्धार को आगे आए संस्था

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:01 AM (IST)

    देवघर : टाटा ट्रस्ट, सिनी एवं नीड्स के संयुक्त प्रयास से सृष्टि महिला महासंघ की ओर से होटल आम्रपाली क्लार्क इन में कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें लखपति किसान, स्मार्ट गांव पर विस्तार से महिला सदस्यों ने अपने बदलते जीवन की कहानी सुनाई। मुख्य अतिथि डीडीसी मीना ठाकुर ने कहा कि सरकार की अपनी एक सीमा है, लेकिन संस्था का क्षेत्र असीमित है। सरकार की सीमा जहां समाप्त होती है, संस्था वहां से शुरू होत... और पढ़ें »

  • पूर्णिया बांध केपुनर्जीवन को लिया संकल्प

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:00 AM (IST)

    सारवां (देवघर) : समाज शिक्षित हो जाए या शैक्षिक माहौल बनाने में कोई शिक्षक आगे आए जाए तो समस्या का समाधान होना तय मान लीजिए। रक्ति पंचायत में कुछ ऐसा ही हुआ है। दैनिक जागरण के अभियान तलाश तालाबों की चर्चा समाज में हुई। सेवानिवृत्त शिक्षक पितांबर सिंह ने समाज के लोगों को जागरण के पहल से अवगत कराया व कहा कि जब तक समाज आगे नहीं आएगा तब तक शासन व प्रशासन यूं ही तमाशबीन बना रहेगा। इसके बाद ग्रामीणों ने... और पढ़ें »

  • किसानों को मिले योजना का लाभ

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:00 AM (IST)

    देवघर : जिलास्तरीय खरीफ कर्मशाला में 96 हेक्टेयर भूमि पर खेती करने की चर्चा हुई। 75 फीसद अनुदान पर धान, दलहन, तेलहन का बीज देने की सरकारी योजनाओं से अवगत कराया गया वहीं तकनीकी पक्ष पर भी जोर डाला गया। जिप अध्यक्ष रीता देवी ने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ किसानों को मिले इसे सुनिश्चित करना होगा। खरीफ के लक्ष्य को पूरा करना होगा, ताकि उत्पादन में इजाफा हो। कृषक बंधु पूरी जानकारी लें व अधिकारी भी इ... और पढ़ें »

  • कॉरपोरेट घराने के इशारे पर काम कर रही मोदी सरकार

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:00 AM (IST)

    मधुपुर (देवघर) : पूर्व सांसद सह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तिलकधारी सिंह ने कहा कि चुनाव के समय जनता से किए गए वायदे का पूरा करने में मोदी सरकार विफल रही है। प्रधानमंत्री का 2022 तक भारत के सभी किसान समृद्ध बनाने का दावा महज हवा-हवाई है। गुरुवार को दिल्ली जाने के लिए मधुपुर पहुंचे पूर्व सांसद ने उक्त बातें कही। कहा कि पैक्स के माध्यम से धान का क्रय करने को कहा गया था, परंतु राशि व जगह के अभाव में कि... और पढ़ें »

  • साइबर क्राइम में यूपी पुलिस पहुंची देवघर

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:00 AM (IST)

    देवघर : साइबर क्राइम का गढ़ बन चुके देवघर व जामताड़ा जिले में आए दिन किसी न किसी राज्य की पुलिस साइबर अपराधियों की तलाश में पहुंच रही है। ऐसे ही एक मामले में गुरुवार को उत्तर प्रदेश की कन्नौज पुलिस देवघर पहुंची। मामला साइबर अपराध के जरिए अवैध निकासी का है व कन्नौज थाना में मामला भी दर्ज है। थाना के पुलिस पदाधिकारी सुरेश सिंह राठौर मामले की जांच को पहुंचे हैं। क्या है मामला बताया जाता है कि मामल... और पढ़ें »

  • डोभा निर्माण कराना प्रशासन के लिए चुनौती

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:00 AM (IST)

    करौं (देवघर) : समूचे राज्य में जल संग्रह के उद्देश्य से डोभा का निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए जिला से लेकर प्रखंडस्तर पर लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। लक्ष्य पूरा नहीं होने पर कार्रवाई की बात भी कही जा रही है। इतना सबकुछ होने के बावजूद निर्धारित लक्ष्य हासिल करना प्रशासन के लिए चुनौती बन गया है। जिला से प्रखंड को 600 डोभा निर्माण का लक्ष्य मिला हुआ है। वर्तमान में प्रखंड प्रशासन ने सारी शक्... और पढ़ें »

  • योग्य लाभुक को नहीं मिला राशनकार्ड

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:00 AM (IST)

    मोहनपुर (देवघर) : प्रखंड सभागार में गुरुवार को प्रमुख प्रतिमा देवी की अध्यक्षता में पंचायत समिति सदस्यों की बैठक हुई। इसमें विभिन्न विभाग की समीक्षा करके आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए। बीडीओ शैलेंद्र कुमार रजक ने कहा कि प्रत्येक पंचायत समिति सदस्य अपने-अपने पंचायत में दस डोभा बनवाने में सहयोग करेंगे। बैठक में राशनकार्ड में गड़बड़ी का मामला छाया रहा, लेकिन आपूर्ति पदाधिकारी के अनुपस्थित रहने पर संतोषजनक ... और पढ़ें »

  • बुनियादी सुविधाओं को तरसते ग्रामीण

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:00 AM (IST)

    सारठ (देवघर) : गांवों के विकास के लिए तमाम योजनाएं चलाई गई, लेकिन अभी भी कुछ ऐसे इलाके हैं जहां बुनियादी समस्याओं का घोर अभाव है। प्रखंड के सबैजोर पंचायत स्थित विरजामुन संताल टोला का हाल भी कुछ ऐसा ही है। बुनियादी सुविधाओं के अभाव में लोगों का जीवनस्तर सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। योग्यता के बावजूद कई जरूरतमंदों को पेंशन नहीं मिल रहा है। कई बार अंचल कार्यालय व पंचायत प्रतिनिधियों के यहां चक्कर लग... और पढ़ें »

  • रानीडीह के हेठला बांध तालाब का बदलेगा कल

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:08 AM (IST)

    करौं (देवघर) : भारत में नदियों को मोक्षदायिनी, पापनाशिनी व जीवनदायिनी का दर्जा दिया गया है। सतत बह रहीं नदियां मानव सभ्यता के विकास की मूक गवाह भी बनी हुई हैं। वहीं तालाबों का भी अपना महत्व है। विभिन्न अनुष्ठान में तालाबों का इस्तेमाल होता है, लेकिन इनकी बदरंग होती तस्वीर में रंग भरने की फुर्सत किसी को नहीं है। कृषि प्रधान करौं में अधिकांश लोग खेती से जीवनयापन करते हैं। पूरी तरह मानसून के सहारे आ... और पढ़ें »

  • पेड़ गिरने से हवलदार घायल

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:08 AM (IST)

    देवघर : बुधवार सुबह तकरीबन 10 बजे के आसपास आई आंधी में कई जगह पेड़ की टहनियां टूटकर गिर कई। पेड़ की टहनी की चपेट में आने से देवघर जिला बल के हवलदार घायल हो गए, जिनका इलाज देवघर सदर अस्पताल में चल रहा है। घायल हवलदार राम मोती चौधरी, बिहार के बेगुसराय के रहनेवाले हैं। उनके दोनों पैर टूट गए हैं। बताया जाता है कि मोती चौधरी न्यायाधीश के यहां कार्यरत हैं। स्नान करके जा रहे थे तभी आवासीय परिसर में स्थित ... और पढ़ें »

  • मांग मानें सरकार वरना जारी रहेगी हड़ताल

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:08 AM (IST)

    देवघर : झारखंड राज्य अनुसचिवीय कर्मचारी संघ (समाहरणालय संवर्ग) राज्यस्तरीय संघर्ष समिति की अपील पर बुधवार से देवघर समाहरणाल संवर्ग के सभी 181 कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। कचहरी परिसर में पहले दिन 117 से भी अधिक कर्मियों की एकजुटता यह बता गई कि मांग नहीं मानी गई तो वह हड़ताल पर बने रहेंगे। सुबोध राजहंस के नेतृत्व में प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय में समाहरणालय संवर्ग में कार्यरत लगभग सभी... और पढ़ें »

  • नौ मवि उच्च विद्यालय में होंगे अपग्रेड

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:06 AM (IST)

    देवघर : कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सारठ विधानसभा की तस्वीर बदलने लगी है। पालोजोरी में मॉडल कॉलेज की स्वीकृति के बाद अब मध्य विद्यालय को उच्च विद्यालय में अपग्रेड कराकर गांव में ही बेहतर माहौल देने की कोशिश शुरू कर दी गई है। ड्राप आउट कम से कम हो व अधिक से अधिक बच्चे घर में ही तालिम पा सकें, इसके लिए नौ मध्य विद्यालय को उच्च विद्यालय में प्रोन्नत करने की अनुशंसा की थी, ज... और पढ़ें »

  • वाहन जांच में दो पकड़ाए, पूछताछ

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:06 AM (IST)

    फोटो 25 डीईओ 016 जागरण टीम, मारगोमुंडा/सारठ : एसपी के निर्देश पर मारगोमुंडा थाना क्षेत्र के पिपरा मोड़ में एएसआइ योगेंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में बुधवार को वाहन जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान वाहनों के कागजातों की जांच की गई। इस दौरान पुलिस ने बिना नंबर की बाइक पर सवार दो युवकों को संदेह के आधार पर पकड़ा। दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। हालांकि पुलिस कुछ भी स्पष्ट बताने से इंकार कर... और पढ़ें »

  • गिट्टी व ईट उठाने पर हंगामा, जाम

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:06 AM (IST)

    देवघर : देवघर नगर निगम की ओर से सड़क को अतिक्रमण मुक्त बनाने का अभियान चलाया जा रहा है। सड़क किनारे रखे बालू, ईट व गिट्टी को चेतावनी के बाद उठाया जा रहा है। बुधवार को उस समय हंगामा होने लगा जब निगम कर्मी बायपास मार्ग पर देवघर कॉलेज समीप रखे गिट्टी व ईट उठाने पहुंच गए। निर्माण के लिए यह सामग्री जयराम सिंह ने रखी थी। इन लोगों का आरोप है कि नगर निगम बगैर नोटिस किए उठा रहा है। इनके मुताबिक दो घंटे का सम... और पढ़ें »

  • अगलगी में हजारों की संपत्ति राख

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:06 AM (IST)

    सारठ (देवघर) : थाना क्षेत्र के बगडबरा पंचायत स्थित भतहरिया गांव में मंगलवार की रात आग लगने से एक घर जलकर राख हो गया। पीड़ित अरुण मंडल ने बताया कि मध्य रात्रि को अचानक आग लग गई। इस दौरान परिवार के सभी सदस्य सो रहे थे, हालांकि उनकी नींद खुली व हल्ला करना शुरू किया। इसके बाद ग्रामीण व परिजनों ने आग बुझाना शुरू किया। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। घटना में घर में रखा चावल, आलू, गेहूं, घरेलू... और पढ़ें »

  • दोषियों को चिन्हित कर हो कार्रवाई

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:04 AM (IST)

    चितरा (देवघर) : थाना क्षेत्र के भंगाठ गांव में मवेशियों की हत्या का आरोप झूठा निकलने पर लोगों ने राहत की सांस ली है। बुधवार को भाकपा राज्य कार्यकारिणी सदस्य पशुपति कोल, पूरन सिंह और ग्रामीणों ने आपबीती सुनाई साथ ही आपसी सौहार्द बिगाड़ने का काम करनेवालों को चिन्हित कर कार्रवाई की मांग की गई। ग्रामीण अजीम अंसारी, मुश्ताक अंसारी, मोबिन अंसारी, नौशाद मियां आदि ने बताया कि आरोप के बाद सभी सहमे हुए थे... और पढ़ें »

  • आंधी-बारिश से घंटों बिजली गुल

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:03 AM (IST)

    देवघर : थोड़ी देर के लिए बुधवार को हुई बारिश व आंधी ने पूरे शहर को अस्तव्यस्त कर दिया। जगन्नाथ मंदिर के पास जहां मकान की छत गिर गई वहीं तेज हवा में बिजली व्यवस्था की भी पोल खुल गई। जगह-जगह पेड़ की टहनी गिरने से पूरे शहर में घंटों विद्युत आपूर्ति बाधित रहा। देवघर कॉलेज गेट, उपायुक्त आवास के समीप, सत्संग चौक, रेमंड शोरूम के पास, भुरभुरा चौक सहित शहर के अन्य इलाकों में पेड़ की टहनी गिरने से सुबह 10.30... और पढ़ें »

  • शहर को स्वच्छ बनाने का लिया संकल्प

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:02 AM (IST)

    देवघर : झारखंड पेंशनर कल्याण समाज के कार्यकारिणी की बैठक पेंशनर भवन में बुधवार को हुई जिसकी अध्यक्षता ई. बलराम सिंह ने की। शहर में जल संकट, बिजली संकट पर विशेष रूप से चर्चा की हुई। संघ की ओर से संकल्प लिया गया कि शहर को स्वच्छ रखा जाएगा। हरा भरा शहर रहे इसे लेकर वन विभाग से भी पहल की जाएगी। पौधरोपण को लेकर पत्राचार करने का भी निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त पेंशनर समाज की समस्याओं पर भी विस्तार से ... और पढ़ें »

  • दहेज के लिए विवाहिता की हत्या

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:02 AM (IST)

    पालोजोरी (देवघर) : थाना क्षेत्र के घियामोह गांव में बुधवार को दहेज के लिए विवाहिता को जलाकर मारने का मामला प्रकाश में आया है। मृतका सलमा बीवी का मायका सारवां थाना क्षेत्र के मणीगढ़ी में है। उसकी शादी छह वर्ष पूर्व घियामोह के सरफुद्दीन अंसारी के साथ हुई थी। घटना को लेकर सलमा के भाई सरफराज ने थाना में प्राथमिकी दर्ज कराया है। जिसमें पति, ससुर ताहिर मियां, सास अजरू बीवी को आरोपी बनाया गया है। सरफराज ... और पढ़ें »

(News from Deoghar, Jharkhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें