Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 06,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चतरा

पांच किलो अफीम के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

लावालौंग(चतरा): थाना क्षेत्र के माली गांव से पुलिस ने बुधवार को दो अफीम तस्करों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार दोनों तस्कर टूनगुन निवासी पप्पू कुमार व बांदू गांव निवासी योगेंद्र कुमार हैं। पुलिस ने दोनों के पास से पांच किलो अफीम भी बरामद किया है, दोनों को जेल भेज दिया है। थाना प्रभारी ने बताया कि एसपी को गुप्त सूचना मिली थी कि माली गांव से दो तस्कर अफीम लेकर बाहर जा रहे हैं। सूचना के आलोक में त्वरि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 07:38 PM (IST)
        

साढ़े चार दशक तक सज्जादानसीं रहे हजरत मौलाना जुल्फेकार

जुलकर नैन, चतरा : हजरत मौलाना जुल्फेकार अहमद साहब करीब साढ़े चार दशक तक खानकाह रशिदिया का सज्जादानसीं रहे। उन्हें एक जून 1969 को खानकाह रशिदिया की खिलाफत मिली थी। यह खिलाफत हजरत मौलाना अब्दुल रशीद रानीसागरी के इंतकाल के बाद मिली थी। हजरत मौलाना 21 वर्ष की उम्र में भागलपुर से चतरा आए थे। यहां आते ही तबलीगी जमाअत से जुड़ गए और त्याग एवं समर्पण की वजह से हजरत रानीसागरी साहब से इतना नजदीक हो गए कि उनके... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 07:10 PM (IST)
        

सुपूर्द-ए-खाक हुए हजरत मौलाना जुल्फेकार

जुलकर नैन, चतरा : झारखंड, बिहार व उड़ीसा तबलीगी जमात के चीफ और महान सूफी संत हजरत मौलाना जुल्फेकार अहमद को बुधवार की दोपहर नमाज-ए-जोहर सुपूर्द-ए-खाक कर दिया गया। आंखों में आंसू और जुबान पर कलमा के साथ लोगों ने उन्हें स्थानीय कब्रिस्तान मस्जिद में सुपूर्द-ए-खाक किया। इससे पूर्व सदर प्रखंड के जयपुर पंचायत के एक विशाल मैदान में नमाज-ए-जनाजा अदा की गई। इसमें करीब डेढ़ लाख लोगों ने शिरकत की। जनाजा की नम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 05:54 PM (IST)
        

प्रतिस्पर्ध की दौर में प्रतियोगिता जरूरी

झुमरीतिलैया : ग्रिजली बीएड कॉलेज झुमरीतिलैया में सोमवार को बीएड प्रशिक्षुओं के बीच विविध खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित कॉलेज की प्राचार्या डॉ. संजीता कुमारी ने कहा कि कि प्रतिस्पर्धा की इस दौर में प्रतियोगिता जरूरी है। खेलकूद शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना का आती है, जो विकास के लिए जरूरी है। प्रो. धर्मेद्र कुमार ने कहा कि मन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 10:20 PM (IST)
        

स्वाइन फ्लू हुआ तो भगवान ही मालिक

चतरा: स्वाइन फ्लू नामक वायरल बीमारी चारो ओर कहर बरपा रही है। परंतु जिले में अगर किसी को यह बीमारी हो गई तो इससे बचने के लिए सदर अस्पताल में किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं है। यहां बीमार मरीजों के जांच के लिए प्रयोगशाला की व्यवस्था तक नहीं है। खाने के लिए टिमीफ्लू दवा एवं नाक पर लगाने के लिए टिशू मास्क तो दूर की बात है। हालांकि अब तक जिले में स्वाइन फ्लू के मरीज नहीं मिले हैं परंतु अगर कोई मरीज को ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 10:19 PM (IST)
        

एक करोड़ की लागत से लगाए जा रहे हैंडपंप

चतरा : सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल जिले में 148 हैंडपंप लगा रहा है। प्रति चापाकल लगाने की लागत लगभग 73 हजार रुपये है। इस प्रकार अगर देखें तो हैंडपंप लगाने में विभाग को कुल एक करोड़ पांच लाख 85 हजार रुपये की लागत आएगी। सभी हैंडपंप वित्तीय वर्ष 2014-15 के लगाए जा रहे हैं। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता मिथलेश कुमार सिंह ने बताया कि हैंडपंप लगाने का कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 10:17 PM (IST)
        

शत प्रतिशत इपिक से आधार को जोड़ने का दिया निर्देश

चतरा : उपायुक्त अमित कुमार ने मंगलवार को अपने कार्यालय कक्ष में प्रेस वार्ता की। वार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि पूरे देश में शुद्धीकरण सत्यापन का कार्य शुरू हुआ। इस कार्यक्रम के तहत तीन मार्च से 15 अगस्त तक वोटर कार्ड धारियों को 15 अगस्त तक शत प्रतिशत शत प्रतिशत लोगों को आधार से जोड़ने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड से जोड़ने से पूर्व उनका मोबाइल नंबर व आधार नंबर भी लेना अनिवार्य ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 10:15 PM (IST)
        

एसडीओ ने चलाया अतिक्रमण हटाओ अभियान

चतरा : शहर में आए दिन लगने वाले जाम के विरूद्ध अनुमंडल पदाधिकारी सतीश चंद्रा ने मंगलवार को अभियान चलाया। इस दौरान शहर के मुख्य मार्गो पर दुकानदारों द्वारा किए जाने वाले अतिक्रमण के विरूद्ध प्रशासन का डंडा चला। अभियान मुख्य रूप से डाकघर, अव्वल मोहल्ला, गुदरी बाजार, केसरी चौक, मेन रोड़, पुराना पेट्रोल पंप, मारवाड़ी मोहल्ला में चलाया गया। अभियान के दौरान सड़क पर बेतरतीब लगाए जाने वाले छोटे बड़े वाहनों क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 10:13 PM (IST)
        

मौसम का असर फिर से कांपने लगा गांव व शहर

चतरा : जिले में 12 घंटे से हो रही रिमझिम बारिश ने जहां एक ओर ठंड के असर को बढ़ा दिया है वहीं इस बारिश ने फसलों को व्यापक नुकसान पहुंचाया है। इतना ही नहीं गर्मी के बाद हुई बारिश ने मौसमी बीमारियों को भी आमंत्रण दे दिया है। ठंड से बचने के लिए लोगों ने एक बार फिर से बक्से में रखे गर्म कपड़े को निकाल लिया है। परंतु किसानों को फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई करना मुश्किल लग रहा है। हालांकि इस बारिश क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

अज्ञात अपराधियों पर मामला दर्ज

टंडवा: मां तारा फ्यूल पेट्रोल पंप के मालिक आनंद भगत ने अज्ञात अपराधियों पर मामला दर्ज कराया है। भगत ने स्थानीय थाना को आवेदन दिया है। आवेदक ने घटना में तीन युवकों को शामिल होने की बात कही है। उन्होंने आवेदन में कहा है कि शनिवार की रात टंडवा से कल्याणपुर जाने के क्रम में असनातरी के समीप मोटरसाइकिल सवार युवकों ने गोलियां चलाई। जिसमें वह व बोलेरो चालक धर्मा उरांव घायल हो गया। इस मामले में पुलिस जांच ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:44 PM (IST)
        

पोस्ता छोड़ गेंदा फूल की खेती करें किसान

चतरा : अधिक आमदनी के चक्कर में पोस्ता की खेती करने वाले किसान गेंदा फूल की खेती कर आर्थिक रूप से संपन्न हो सकते हैं। उक्त बातें कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित तकनीकी सप्ताह कार्यशाला में कृषि वैज्ञानिक डा. रंजय कुमार सिंह ने कही। उन्होंने उपस्थित किसानों को पोस्ता की खेती से होने वाले नुकसान से अवगत कराते हुए कहा कि पोस्ता की खेती एक तो कानूनन अपराध है। दूसरे में इसकी खेती जिस जमीन पर होती है उस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:43 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में आधा दर्जन घायल, दो रेफर

चतरा : चतरा-इटखोरी मुख्य मार्ग स्थित तपेज के समीप मोटरसाइकिल एवं कमांडर जीप की सीधी टक्कर में आधा दर्जन लोग घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल दो घायलों को बेहतर इलाज के लिए रिम्स रेफर कर दिया गया। घायलों में मोटरसाइकिल चालक इटखोरी प्रखंड के बलिया गांव निवासी स्व. चितो सिंह का पुत्र शंभू सिंह, जबकि कमांडर में सवार सदर प्रखंड के लक्ष्मणपुर गांव निवासी राजेंद्र राम का पुत्र कैलाश रविदास, हजारीबाग जिले क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:42 PM (IST)
        

डीसी ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण

सतगावां : सतगावां प्रखंड में सोमवार को डीसी छवि रंजन ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थिति पंजी की जांच की। केंद्र में सहायक श्यामाकांत समय से डेढ़ घंटे विलंब से स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे थे। वहीं परिवार नियोजन के रामाशीष सिंह अनुपस्थित मिले जिनका एक दिन का वेतन काट दिया गया। भंडारपाल दिलीप कुमार के वेतन पर रोक लगाने का आदेश दिया। डीसी ने दवा पंजी, टी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:34 PM (IST)
        

कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ेगा मुख्यडाकघर

चतरा : मुख्य डाकघर चतरा को हाईटेक किया जा रहा है। इसे कोर बैंकिंग से जोड़ा जा रहा है। इसकी प्रक्रिया अंतिम चरण में है। उपकरण लगाने से लेकर अन्य कार्य युद्ध स्तर पर किए जा रहे हैं। अगर बीच में कोई अड़चन नहीं आई तो मार्च माह के अंत तक यह सेवा डाकघर के ग्राहकों को संभवत: मिलने लगेगी। कोर बैंकिंग से जुड़ जाने के बाद ग्राहकों को डाकघर में ली गयी बीमा सहित अन्य पॉलिसी का लाभ भारत के किसी भी कोने में मिल सक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:31 PM (IST)
        

सड़क हादसा में एक की मौत

सिमरिया: सिमरिया थाना के टुटीलावा गांव के समीप शनिवार की शाम मोटरसाइकिल की चपेट में आने से एक युवक की मौत मौके पर ही हो गई। मृत युवक 45 वर्षीय डबरू उरांव चरकी टोंगरी का रहने वाला था। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग को लेकर सिमरिया-हजारीबाग सड़क को एक घंटे के लिए जाम कर दिया। अंतत: बीडीओ लीना प्रिया और थाना प्रभारी अशोक राम के समझाने के बाद ग्रामीणों ने जाम हटा लिया। मृतक के परिजनों न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:32 PM (IST)
        

मनरेगा के तालाब में जेसीबी का धड़ल्ले से प्रयोग

चतरा : जिले के हंटरगंज प्रखंड के चौखडा गांव स्थित नेटूटांड में मनरेगा से बनाए जा रहे तालाब में जेसीबी का प्रयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। कार्य का एग्रीमेंट रोजगार सेवक संजय कुमार एवं मुखिया राजेंद्र यादव के नाम पर है। इन्हीं के मिली भगत से मजदूरों को काम में न लगाकर जेसीबी से यह काम किया जा रहा है। यह कार्य प्रदीप यादव एवं संदीप यादव नामक बिचौलिए के द्वारा कराया जा रहा है। परंतु विभागीय अधिकार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:32 PM (IST)
        

गोलीबारी में दो घायल, विरोध में पेट्रोल पंप बंद

टंडवा: पिपरवार पथ पर असनातरी गांव के समीप अज्ञात कर्मियों ने मां तारा फ्यूल के मालिक पर गोलियां चलाई। जिसमें पेट्रोल पंप मालिक आनंद भगत एवं बोलेरो चालक धर्मा उरांव गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना शनिवार रात की है। घटना के विरोध में रविवार को टंडवा में संचालित सभी पेट्रोल पंप बंद रहे। जिसे लोगों को ईधन के लिए परेशानियां उठानी पड़ी। घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार टंडवा-सिमरिया पथ पर संचालित प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:31 PM (IST)
        

चाचा ने भतीजा की जान ले ली

सिमरिया: सिमरिया थाना के चोपे पंचायत के बड़गांव में डायन बिसाही के मामले में हुए झगड़े में चाचा ने अपने भतीजे को टांगी से काटकर हत्या कर दी। पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त टांगी को बरामद कर लिया है। इस संबंध में सिमरिया थाना में प्राथमिकी दर्ज की है। पुलिस ने इस मामले में निर्मल भुइयां एवं मुकेश भुइयां को गिरफ्तार कर लिया है। घटना के संबंध में जानकारी के अनुसार बड़गांव के बाइस वर्षीय परमेश्वर भुइयां प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:28 PM (IST)
        

लोक अदालत में अंतिम दिन 258 मामले हुए निष्पादित

चतरा : व्यवहार न्यायालय परिसर में आयोजित लोक अदालत का समापन शनिवार को हो गया। समापन समारोह की अध्यक्षता प्रधान जिला एंव सत्र न्यायाधीश जय प्रकाश नारायण पांडेय ने की एवं संचालन प्राधिकार के सचिव तौफीक अहमद ने की। अंतिम दिन कुल 258 मामलों का निष्पादन किया गया। निष्पादित मामलों में बैंक से संबंधित छह मामलों में 12, 74, 993 रुपये की वसूली हुई एवं 15 लाख 52 हजार 610 रुपये के समझौता हुए। बिजली विभाग के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 10:46 PM (IST)
        

खेत से चोरी की कुर्सियां बरामद

इटखोरी: चोर गिरोह का उद्भेदन होने के बाद गिरोह के बचे अन्य अपराधियों में खौफ समा गया है। पुलिस पकड़ में आने से बचने के लिए चोरी किए गए सामानों को चोर जहां-तहां फेंक रहे हैं। शुक्रवार की रात चोरों ने 28 फाइबर की कुर्सियों को जयप्रकाश नगर के समीप खेतों में फेंक दिया। जिसे पुलिस ने शनिवार की सुबह बरामद कर लिया । उक्त कुर्सियां धुना पंचायत के पंचायत सचिवालय से चुराई गई थी। पुलिस ने बताया कि चोर गिरोह क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 10:37 PM (IST)
        
(News from Chatra, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें