Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चतरा

सफल रही रैयतों के साथ सीसीएल की बैठक

टंडवा(चतरा): मगध कोल परियोजना के विस्थापित रैयतों व सीसीएल प्रबंधन के साथ बुधवार को हुई बैठक सफल रही। इस द्विपक्षीय वार्ता में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। जिसमें परियोजना से अधिग्रहित बालूमाथ अंचल क्षेत्र के आरा एवं चमातु के रैयतों ने पुनर्वास, पुनस्र्थापन, नौकरी व मुआवजा के सवाल पर समझौता वार्ता किया। रैयतों ने वर्ष 2012 में निर्धारित नौ लाख दो हजार नौ सौ रुपया प्रति एकड़ निर्धारित मुआवजा राशि को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:51 PM (IST)
        

बीडीओ ने श्री विधि खेती का किया निरीक्षण

इटखोरी(चतरा): प्रखंड विकास पदाधिकारी जयाशंखी मुरमू एवं इटखोरी पंचायत की मुखिया सुनीता देवी ने बुधवार को श्री विधि से की गई धान की खेती का निरीक्षण किया। निरीक्षण के पश्चात दोनों ने प्रखंड के किसानों से इस उन्नत तकनीक को अपनाने की अपील की। यह भी कहा कि कृषि विभाग श्री विधि से खती करने वाले किसानों को हर संभव मदद देने को खड़ा है। श्री विधि की खेती कृषक मित्र मोहन दांगी के द्वारा की जा रही है। कृषक मि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:46 PM (IST)
        

निर्माणधीन विद्युत सब स्टेशन लगे उपकरण हो रहे नष्ट

प्रतापपुर(चतरा): प्रखंड मुख्यालय में डीवीसी द्वारा बनाया जा रहा पावर सब स्टेशन का निर्माण कार्य अब तक पूरा नहीं हुआ है। जबकि इसका निर्माण कार्य सात वर्ष पूर्व प्रारंभ हुआ है। ऐसे में निर्माणाधीन विद्युत सब स्टेशन में लगाए गए महंगे उपकरण रखरखाव के अभाव में नष्ट हो रहा है। डीवीसी ने निर्मित सब स्टेशन में अब तक ग्यारह केवीए के छह प्रोटेक्शन पैनल फीडर लगाए गए हैं। जिसमें वैक्यूम कीट, गेयर बोर्ड, सीसेट... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:45 PM (IST)
        

प्रतापपुर के चार युवकों ने दिल्ली से उड़ाए बीस लाख की हार

प्रतापपुर(चतरा): दिल्ली के चांदनी चौक के दरिबा स्थित जगदीश नारायण एंड संस ज्वेलरी दुकान के मालिक के ग्रीन पार्क स्थित आवास से प्रतापपुर के चार युवकों ने बुधवार को बीस लाख के हीरा जड़ित सोने का हार चुरा लिया। चारों युवक प्रतापपुर थाना क्षेत्र के जमुआ गांव के हैं। इनमें से एक युवक अशोक यादव को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया है। उससे ग्रीन पार्क थाने में पुछताछ की जा रही है। गिरफ्तार अशोक यादव दर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:43 PM (IST)
        

तैयारियों में जुटे भाजपाई, सम्मेलन को ले बनाई रणनीति

जागरण संवाददाता, चतरा : भाजपा ने विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। बुधवार स्थानीय पार्टी कार्यालय में जिला कार्यसमिति की संपन्न हुई बैठक में चुनाव के मद्देनजर व्यापक रणनीति बनाई गई। चुनाव से पूर्व जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले कार्यकर्ता सम्मेलन को लेकर विचार विमर्श किया। विधानसभा स्तर के इस सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री का आगमन होगा। इसके लिए अभी से ही तैयारी करने का निर्ण... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:38 PM (IST)
        

नहीं बढ़ रही मेले की रफ्तार

हंटरगंज(चतरा): ग्यारह से चौबीस जुलाई तक निर्धारित परिवार स्वास्थ्य पखवारा मेला की अवधि बढ़ाकर आठ अगस्त कर दी गई। परंतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मेला की रफ्तार नहीं बढ़ रही है। अभी तक 27 बंध्याकरण व एक नसबंदी ही हो सका है। परंतु लक्ष्य तीन सौ बंध्याकरण व सौ नसबंदी का है। लंबे इंतजार के बाद पचीस जुलाई को नसबंदी का खाता खुला था। जिसमें एक नसबंदी हुआ था। बीपीएम संजय कुमार के अनुसार अभी तक हुए कु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:37 PM (IST)
        

शोकाकुल परिवार से मिले विधायक

हंटरगंज(चतरा): प्रखंड के करैलीबार पंचायत के बखरडीह गांव निवासी एवं केवला जन वितरण दुकानदार हुलास यादव का निधन मंगलवार की रात हो गई। स्थानीय विधायक जनार्दन पासवान बुधवार की रात मृतक के घर पहुंचे। डीलर के निधन पर गहरी संवेदना जताई एवं उसके शोकाकुल परिवार को ढाढ़स बंधाया। दुख की घड़ी में हर संभव सहयोग का आश्वासन भी दिया। विधायक के साथ राजद के कई नेता भी उपस्थित थे। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:37 PM (IST)
        

नेत्र रोगियों की हुई निश्शुल्क जांच

हंटरगंज(चतरा): प्रखंड के उरैली राजकीय मध्य विद्यालय में बुधवार को निश्शुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 85 नेत्र रोगियों की जांच की गई। इनमें 26 रोगी मोतियाबिंद से ग्रसित पाए गए। नेत्र रोगियों को निश्शुल्क दवा दी गई। मरीजों की जांच डा. एस कुमार ने की। मौके पर मुखिया चिंता देवी भी उपस्थित थे। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:36 PM (IST)
        

विधायक ने पुल का उद्घाटन किया

हंटरगंज(चतरा): स्थानीय विधायक जनार्दन पासवान ने बुधवार को प्रखंड के जोरी-प्रतापपुर पथ पर स्थित अमझर नदी पर बना पुल का फीता काटकर किया। पुल का निर्माण मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना से हुआ है। निर्माण कार्य पर 2.37 करोड़ का खर्च आया है। कार्य एजेंसी ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल है। पुल की लंबाई 120 मीटर एवं चौड़ाई साढ़े सात मीटर है। इस पुल के निर्माण के बाद प्रतापपुर प्रखंड का सीधा संपर्क जिला मुख्यालय ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:36 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने की प्रेमी की धुनाई

हंटरगंज(चतरा): प्रखंड के नागर क्रेशर मील के समीप एनएच-99 पर बुधवार को ग्रामीणों ने एक प्रेमी युवक को पकड़कर धुनाई कर दी। युवक का आरोप है कि ग्रामीणों ने उसके पॉकेट से चार हजार रुपए भी निकाल लिए। हालांकि मौका पाकर युवक भागने में सफल रहा। युवक बिहार के गया निवासी मो. मकसुद है। ग्रामीणों के अनुसार उक्त युवक मुख्यालय में आयोजित मीना बाजार में प्रखंड के नावाडीह गांव की एक लड़की के साथ घुम फिर रहा था और उ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:35 PM (IST)
        

मंडल कारा के माआवादी बंदी रहे भूख हड़ताल पर

जागरण संवाददाता, चतरा : स्थानीय मंडल कारा के बंदी बुधवार को एक दिवसीय भूख हड़ताल पर रहे। भूख हड़ताल का नेतृत्व मंडल कारा में बंद जोनल कमांडर रामाशंकर यादव कर रहे थे। यह आंदोलन बिहार के औरंगाबाद व रोहतास जिले में हुई गोली कांड के विरोध में किया गया। मंडल कारा के कर्मियों ने भूख हड़ताल की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि माओवादी बंदी के साथ-साथ कुछ सामान्य बंदी भी भूख हड़ताल पर बैठे। माओवादी बंदियों का आरोप... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:34 PM (IST)
        

स्वास्थ्य उप केंद्रों का भवन हस्तानांतरित करने का निर्देश

जागरण संवाददाता, चतरा : जिला परिषद के सभागार में बुधवार को पेयजल एवं सिंचाई विकास कार्यक्रम उप समिति और शिक्षा, स्वास्थ्य स्थायी समिति की अलग-अलग बैठकें हुई। इसमें नव निर्मित स्वास्थ्य केंद्रों का हस्तानांतरण एक सप्ताह के भीतर कराने का निर्देश दिया गया है। पेयजल एवं सिंचाई विकास कार्यक्रम उप समिति की बैठक की अध्यक्षता जिला परिषद सदस्य सुष्मा देवी ने की। जबकि शिक्षा स्वास्थ्य स्थायी समिति की बैठक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:33 PM (IST)
        

नौ वारंटियों को भेजा जेल

इटखोरी(चतरा): स्थानीय पुलिस ने समकालीन छापेमारी के दौरान नौ वारंटियों को गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया है। गिरफ्तार अभियुक्तों में सात स्थायी वारंटी जबकि दो वारंटी हैं। पुलिस ने बताया कि ग्राम बड़वाही का तिलेश्वर यादव एवं राजदेव यादव, ग्राम पगार का कारू भुइयां, भोला भुइयां, ग्राम रोमी का बिजली भुइयां, ग्राम अषढिया का चेतलाल साव एवं ग्राम सिरीया का चलितर भुइयां का न्यायालय द्वारा स्थायी वारंटी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:21 PM (IST)
        

प्रत्येक बैंकों की शाखाएं एक-एक गांवों को लेंगे गोद

जागरण संवाददाता, चतरा : जिले में स्थापित बैंकों की शाखाएं अपने कार्य क्षेत्र के एक-एक गांव को गोद लेंगे। यह निर्देश बुधवार को उपायुक्त अमित कुमार ने बैंक अधिकारियों को जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में दिया। परामर्शदात्री समिति की यह बैठक विकास भवन के सभा कक्ष में हुई। गोद लेने वाले सभी गांवों के किसानों को केसीसी एवं बैंक खातों से आच्छादित करने का निर्देश दिया है। साथ ही साथ दूसरे अन्य ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:20 PM (IST)
        

भूमि विवाद में मारपीट, महिला जख्मी

चतरा : सदर थाना क्षेत्र के चैनपुर गांव में बुधवार को भूमि विवाद को ले दो गुटों में मारपीट हो गई। जिसमें एक महिला घायल हो गई। घायल महिला को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया। घायल महिला शुक्ला भुइयां की पत्नी सरिता देवी है। जानकारी के अनुसार शुक्ला भुइयां और लक्ष्मण यादव के साथ वर्षो से जमीन विवाद चला आ रहा है। इसी बात को लेकर बुधवार को दोनों में तू तू मैं मैं होने लगी। बात बढ़ते-बढ़ते मारपीट तक पहु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:16 PM (IST)
        

गतिविधि आधारित शिक्षा से हो रहा नाम रोशन

गिद्धौर(चतरा): प्रखंड के बारीसाखी गांव स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय गतिविधि आधारित शिक्षा को लेकर चर्चा में है। विद्यालय की शिक्षा व्यवस्था से गैर सरकारी विद्यालय भी सीख ले रहे हैं। यहां पर प्रधानाध्यापक रूपलाल महतो, सहायक शिक्षक केशव कुमार गुप्ता, दीपक कुमार, पारा शिक्षक मुनेश्वर यादव, ब्रह्मादेव पासवान सहित अन्य शिक्षक गतिविधि आधारित शिक्षा को निरंतर बढ़ावा देने में लगे हुए हैं। वर्तमान में यहा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 06:41 PM (IST)
        

बीडीओ ने रोजगार सेवकों को लगाई फटकार

गिद्धौर(चतरा): प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार ने बुधवार को मनरेगा कर्मियों के साथ बैठक की। बैठक में निर्मल भारत अभियान के तहत चयनित पंचायतों में शौचालय निर्माण को लेकर सूची उपलब्ध नहीं होने पर रोजगार सेवक व बीपीओ को डांट लगाई। उन्होंने संबंधित पंचायत के रोजगार सेवकों को दो दिन के अंदर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इधर प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी सुबोध पासवान ने मुखिया व रोजगार सेवक से ग्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 06:33 PM (IST)
        

काम किसी का प्राथमिकी किसी और पर

गिद्धौर(चतरा): प्रखंड मुख्यालय में कौलेश्वरी तालाब का निर्माण वर्ष 2005-06 में मनरेगा के तहत किसी और ने कराया था। परंतु वन विभाग द्वारा प्राथमिकी किसी और पर दर्ज करा दी गई। कौलेश्वरी तालाब का निर्माण संवदेक धनेश्वर दांगी व संजय दांगी ने कराया था। परंतु वन विभाग ने रामावतार पासवान के पुत्र महावीर पासवान पर तालाब निर्माण की प्राथमिकी दर्ज करा दी। जिसके कारण भुक्तभोगी काफी परेशान है। भुक्तभोगी ने बता... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 06:32 PM (IST)
        

प्रेमिका का हत्यारा गया जेल

गिद्धौर(चतरा): थाना क्षेत्र के दुआरी गांव निवासी मीना प्रजापति के पुत्र गुलाब प्रजापति को पुलिस ने गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया। गुलाब प्रजापति पर गांव के ही गांगो भुइयां की पुत्री काजल कुमारी की हत्या कर शव को विद्यालय के बरामदे में फेंक देने का आरोप है। बताया जाता है कि चार जुलाई से काजल व गुलाब फरार थे, दोनों एक दूसरे से प्रेम करते थे, दोनों ने शादी भी रचाई थी। लेकिन किसी बात पर नाराज हो ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 06:29 PM (IST)
        

पानी के अभाव में मुरझा रहे मक्का के फसल

गिद्धौर: गिद्धौर व पत्थलगडा प्रखंड में करीब ग्यारह सौ हेक्टेयर में मक्का का फसल लगाया गया है। परंतु पानी के अभाव में मकई का फसल मुरझाने लगे हैं। उत्पन्न स्थिति के कारण किसानों के माथे पर चिंता की लकीर साफ देखी जा रही है। किसान बताते हैं कि पानी के अभाव में एक तो धान की फसल नहीं हो पा रही है। मकई व दलहन, तेलहन फसलों का आस जगी थी। परंतु पिछले दो सप्ताह से पानी नहंी पड़ने से मकई की फसल मुरझाने लगी है... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:52 PM (IST)
        
(News from Chatra, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें