चतरा

  • पीएम ने चतरा के विकास को सराहा, जारी किया पोस्टकार्ड

            
    PM praises development of Chatra, postcard releasedUpdated on: Thu, 11 Feb 2016 04:08 AM (IST)

    चतरा [जुलकर नैन]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चतरा के विकास की सराहना करते हुए कहा है कि घोर उग्रवाद प्रभावित जिला होने के बावजूद विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में यहां काफी उल्लेखनीय काम हुआ है। विकास के मामले में स्मार्ट श्रेणी में होना, यह प्रदर्शित करता है कि यहां के अधिकारी विकास के प्रति सजग हैं। आठ फरवरी को दिल्ली में प्रधानमंत्री ग्रामीण विकास फेलोज (पीएमआरडीएफ) स्क्रिङ्क... और पढ़ें »

  • एक व्यक्ति को मिल रहा दोहरा लाभ

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 08:43 PM (IST)

    गिद्धौर : प्रखंड के बारीयातु निवासी मो. अब्दुल मनान की पुत्री आसमा खातुन द्वारा दो स्थानों से सामाजिक सुरक्षा पेंशन लेने का मामला प्रकाश में आया है। इस बाबत सामाजिक सुरक्षा के सहायक निदेशक ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को महिला का नाम पेंशनधारी पोर्टल से हटाने का निर्देश दिया है। बताया जाता है कि आसमा खातून पिता मो. अब्दुल मनान द्वारा ग्रामीण बैंक की गिद्धौर शाखा, जिसकी खाता संख्या 303110110003395 व ... और पढ़ें »

  • रैयतों ने किया ग्रामसभा का विरोध

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 08:42 PM (IST)

    टंडवा : टंडवा अंचल क्षेत्र के सिसई गांव में आयोजित ग्रामसभा का विरोध बुधवार को रैयतों ने किया। जिससे उषा मार्टिन कंपनी के सिसई वृंदा कोल माइंस को लेकर वन भूमि का अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं मिल सकी। जानकारी के अनुसार अंचल कार्यालय के निर्देशानुसार दस फरवरी को उर्षा मार्टिन लिमिटेड के लिए सिसई वृंदा कोल माइंस विस्तार को लेकर वन भूमि का हरी झंडी ग्रामसभा के माध्यम से देनी थी। जिसके लिए भू रैयत एकत्... और पढ़ें »

  • डीएलओ ने लिया योजना बनाओ अभियान का जायजा

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 08:38 PM (IST)

    गिद्धौर : जिला भू अर्जन पदाधिकारी भागीरथ प्रसाद ने बुधवार को प्रखंड के विष्णापुर गांव में पीपीटी सदस्यों द्वारा बनाया जा रहा मानचित्र व सर्वेक्षण का अवलोकन करने पहुंचे। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार, जीपीएस मो. नसीमुद्दीन अंसारी भी उपस्थित थे। मौके पर उपस्थित ग्रामीणों को मानचित्र से होने वाले लाभ की विस्तृत जानकारी दी। वहीं ग्रामीणों को संसाधन व सामुदायिक मानचित्र निर्माण करने की तरकी... और पढ़ें »

  • महिलाओं ने अस्पताल में काटा बवाल

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 08:32 PM (IST)

    हंटरगंज : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को बंध्याकरण कराने आई महिलाओं ने बवाल काटा। इसका कारण महिलाओं का बंध्याकरण नहीं हो पाना बना। केवल बाइस महिलाओं का ही बंध्याकरण हो सका। महिलाओं का आरोप था कि पैसा लेकर पीछे पहुंची महिलाओं को पर्ची थमा दिया जाता है और उनका बंध्याकरण कर दिया जाता है। महिलाओं ने बताया कि वह वह पिछले तीन बार से लौट रही है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. वेदप्रकाश के मा... और पढ़ें »

  • शुतुरमुर्ग पालन कर आत्मनिर्भर बन रहा अर्जुन

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:50 PM (IST)

    गिद्धौर : प्रखंड के बिशनापुर गांव निवासी अर्जुन दांगी द्वारा शुतुरमुर्ग का पालन किया जा रहा है। इस क्षेत्र के लिए शुतुरमुर्ग का पालन चर्चा का विषय बना हुआ है। अर्जुन स्व. दशरथ दांगी का पुत्र है। अर्जुन ने बताया कि छह माह पूर्व इसका पालन शुरू किया गया। तीस हजार की दर से वह दस शुतुरमुर्ग रांची से लाया था। प्रारंभ में तीन लाख रुपए से पालन केंद्र प्रारंभ किया। दांगी ने बताया कि शुतुरमुर्ग के अंडे की... और पढ़ें »

  • निदेशक की उपस्थिति में हुआ योजनाओं का चयन

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:48 PM (IST)

    लावालौंग:जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की निदेशक ज्योत्सना ¨सह की उपस्थिति में प्रखंड के सुदूरवर्ती गांव कल्याणपुर में बुधवार को योजना चयन को लेकर ग्राम सभा का आयोजन किया गया। आयोजन में गांव व टोला के दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे। इस क्रम में करीब दो दर्जन योजनाओं का चयन किया गया। इससे पूर्व जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की निदेशक ज्योत्सना ¨सह ने कहा कि आमतौर योजना चयन में ¨सचाई योजनाओं को प्राथमिकता दें, ... और पढ़ें »

  • पुलिस ने पोस्ता की खेती को किया नष्ट

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:47 PM (IST)

    कान्हाचट्टी : राजपुर थाना क्षेत्र के बेंगोकला पंचायत के सहातु गांव में पुलिस ने बुधवार को वन भूमि पर एक एकड़ में लगे पोस्ते की खेती को नष्ट कर दिया। पुलिस की इस कार्रवाई में सीआरपीएफ के जवान भी शामिल थे। टीम का नेतृत्व सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट प्रफुल्ल कुमार कर रहे थे। जबकि टीम में थाना प्रभारी अजय कुमार पंजीकार के साथ सीआरपीएफ एवं जिला बल के जवान व चौकीदार शामिल थे। बताते चलें कि चार फरवरी के अं... और पढ़ें »

  • साहु समाज की बैठक, महारैली की सफलता पर बल

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:45 PM (IST)

    टंडवा : प्रखंड के चुंदरू धाम परिसर में बुधवार को प्रखंड स्तरीय तैलिक साहु समाज की बैठक आयोजित की गई। जिसमें मुख्य रूप से अखिल भारती तैलिक साहु समाज के द्वारा आगामी 28 फरवरी को रांची में आहूत महारैली की सफलता को लेकर विचार विमर्श किया गया। बैठक में समाज के उत्थान के लिए भी कई ¨बदुओं पर चर्चा की गई। निर्णय लिया गया कि 28 फरवरी को महारैली में टंडवा से पांच हजार समाज के लोग भाग लेंगे। बैठक की अध्यक्षत... और पढ़ें »

  • भाड़ा वृद्धि की मांग को ले ट्रक मालिकों का हड़ताल शुरू

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:44 PM (IST)

    टंडवा : ट्रक भाड़ा वृद्धि समेत अन्य मांगों को लेकर ट्रक ऑनर एसोसिएशन के बैनर तले ट्रक मालिकों का बेमियादी हड़ताल बुधवार से प्रारंभ हुआ। जिससे मगध एवं आम्रपाली कोल प्रोजेक्ट से लगभग पंद्रह हजार कोयला का उठाव प्रभावित हुई। ट्रक मालिकों के हड़ताल से ¨हडाल्को व आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर को आपूर्ति किए जाने वाला कोयला ढुलाई पूरी तरह से असरदार रहा। एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रहलाद ¨सह ने अपनी मांगें पूरी होने तक आ... और पढ़ें »

  • श्रीराम महायज्ञ कल से, मुख्यमंत्री करेंगे शिरकत

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:43 PM (IST)

    लावालौंग : प्रखंड मुख्यालय में आयोजित होने वाला 11 दिवसीय नवकुंडीय श्रीराम महायज्ञ की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। महायज्ञ की शुरूआत 12 फरवरी को भव्य कलश यात्रा के साथ होगी। महायज्ञ में शिरकत करने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास भी शुक्रवार को लावालौंग आ रहे हैं। मुख्यमंत्री के आगमन को देखते हुए जिला प्रशासन सुरक्षा सहित अन्य तैयारियों में जुटा हुआ है। यज्ञ के आयोजन में स्थानीय विधायक गणेश ... और पढ़ें »

  • प्रार्थना सभा के साथ प्रारंभ हुआ ईस्टर पर्व

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:39 PM (IST)

    चतरा : स्थानीय संत तेरेसा चर्च में बुधवार को प्रार्थना सभा के साथ इस्टर पर्व का शुभारंभ हुआ। इस दौरान चर्च के फादर विजय टेटे ने ईसाई धर्मावलंबियों को पवित्र राख लगाकर स्वागत किया। 40 दिनों तक चलने वाले इस पर्व के दौरान धर्मावलंबी संयमित जीवन व्यतीत करेंगे। खासकर इन चालीस दिनों तक धर्मावलंबी मांस मदिरा के सेवन से पूरी तरह परहेज करेंगे। वहीं प्रत्येक शुक्रवार को धर्मावलंबी पूरे दिन उपवास रखेंगे तथा ... और पढ़ें »

  • रैयतों को प्रतिनिधि मंडल ¨वध्याचल रवाना

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:37 PM (IST)

    टंडवा : एनटीपीसी से प्रभावित भू रैयतों का एक प्रतिनिधि मंडल बुधवार को ¨वध्याचल पावर प्लांट का जायजा लेने को ले यहां से रवाना हुआ। एनटीपीसी के महाप्रबंधक आर के ¨सह ने प्रतिनिधि मंडल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सदस्यों को वहां के परियोजना के विकास एवं एनटीपीसी द्वारा रैयतों को दी जाने वाली सुविधाओं के आकलन करने की बात कही। सदस्यों में कृष्णा साव, इदरीश अंसारी, विजय पांडेय, कामेश्वर पांडेय, तस्... और पढ़ें »

  • बाल समागम में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:36 PM (IST)

    प्रतापपुर : स्थानीय हाई स्कूल के मैदान मे प्रखंड स्तरीय बाल समागम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व विधायक सह मुख्य अतिथि जनार्दन पासवान तथा विशिष्ठ अतिथि जिला परिषद भाग-2 के सदस्य विक्रम कुमार ने संयुक्त रुप से फीता काट कर किया। बाल समागम में प्रखंड के प्राथमिक तथा मध्य विद्यालयों के बालक एवं बालिकाओं के बीच 100 मीटर, 200 मीटर तथा 400 मीटर दौड, 50 मीटर के बोरा एवं जलेबी दौड, लंबी कूद,... और पढ़ें »

  • शांति समिति की बैठक

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:33 PM (IST)

    सिमरिया : शांति समिति की बैठक मंगलवार को सिमरिया थाना परिसर में हुई। बैठक की अध्यक्षता पुलिस निरीक्षक ललन चौधरी और संचालन थाना प्रभारी बिके ¨सह ने की। बैठक में सरस्वती पूजा शांति और सौहार्द के साथ मनाने का निर्णय लिया गया। बैठक में पूजा पंडलों को सुरक्षित रखने की अपील की गई । बैठक में पंचायत प्रतिनिधियों के अलावे शांति समिति के सदस्य मौजूद थे। और पढ़ें »

  • प्रभारी बीडीओ ने दिया इंदिरा आवास पूर्ण करने का निर्देश

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:27 PM (IST)

    सिमरिया : प्रशिक्षु आईएएस शशी रंजन ने मंगलवार को प्रखंड कर्मियों के साथ एक बैठक की। बैठक में प्रशिक्षु आईएएस पुरी आत्मियता के साथ दिखे। उन्होंने प्रखंड कर्मियों को प्यार से समझाया उन्होंने प्रखंड कर्मियों से अपूर्ण इंदिरा आवास को एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करने को कहा अन्यथा लाभुकों पर सर्टिफिकेट केस दर्ज करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि लोक कल्याण कारी योजनाओं को गंभीरता से लें इसमें लापरवाही ठ... और पढ़ें »

  • शांति व समरसता है इटखोरी की बिरासत

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:22 PM (IST)

    संजय शर्मा, इटखोरी : धार्मिक स्थल शांति का संदेश देती हैं। ऐसे स्थल अगर नदियों की कलकल धारा, जंगल की हरियाली तथा धर्मो की त्रिवेणी पर स्थित हो, तो उसका अतीत धार्मिक समरसता की बिरासत बन जाता है। मां भद्रकाली मंदिर परिसर सदियों से यही संदेश देता आ रहा है। महाने व बक्सा नदी की कलकल करती धारा व साल के वृक्षों की हरियाली ने प्राचीन काल से ही इस पवित्र भूमि को शांति का आंचल प्रदान कर रखा है। सनातन बौद्ध... और पढ़ें »

  • इटखोरी की दीवारों पर जीवंत होने लगी कलाकृतियां

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:15 PM (IST)

    इटखोरी : मां भद्रकाली मंदिर परिसर की दीवारें प्राचीन काल की कलाकृतियों से जीवंत होने लगी है। चित्रकार म्यूजियम में मौजूद कलाकृतियों व प्रतिमाओं की तस्वीर को दीवारों पर रंगों से चस्पा कर रहे हैं। चित्रकारी से मंदिर की दीवारों खिल उठी है। यहां आने वाले श्रद्धालु और पर्यटकों को दीवारों पर बनाई जा रही चित्रकारी काफी आकर्षित कर रही है। चित्रकारी का काम हजारीबाग के मशहुर चित्रकार व मूर्तिकार विनोद प्रजा... और पढ़ें »

  • दशम वर्ग के बच्चों को दी गई विदाई

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:07 PM (IST)

    कुंदा : प्रखंड के जनता उच्च विद्यालय में अध्ययनरत दशम वर्ग के बच्चों को बुधवार को समारोह आयोजित कर विदाई दी गई। विदाई समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रमुख कलावती देवी उपस्थित थीं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने बच्चों से बेहतर अंक से परीक्षा उत्तीर्ण करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ संस्कार भी होना चाहिए। मौके पर प्रधानाध्यापक राजेंद्र कुमार, ¨टकू कुमार ज्योति, सुरेंद्र कुमा... और पढ़ें »

  • कस्तूरबा विद्यालय में बाल संसद गठित

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 07:05 PM (IST)

    चतरा : स्थानीय कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में बुधवार को बाल संसद का गठन किया गया। जिसमें सर्व सम्मति से अध्यक्ष ¨रकी कुमारी, उपाध्यक्ष ममता कुमारी, प्रधानमंत्री पार्वती बांडों, उप प्रधानमंत्री आशा तिग्गा, स्वास्थ्य मंत्री नाजनी खातुन, उप स्वास्थ्य मंत्री प्रीती कुमारी, खाद्य मंत्री अंजली कुमारी, उप खाद्य मंत्री मनीषा कुमारी, सुरक्षा मंत्री निशु कुमारी, उप रक्षा मंत्री अदिती कुमारी, सफाई मंत्री... और पढ़ें »

(News from Chatra, Jharkhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें