Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चतरा

आइजी मानवाधिकार ने की अधिकार हनन शिकायतों की जांच

हंटरगंज: झारखंड मानवाधिकार आयोग के आईजी सदाशा मिश्रा सोमवार को मानवअधिकार हनन से संबंधित शिकायतों की जांच करने सोमवार को हंटरगंज थाना पहुंची। यहां पहुंचने पर उन्हें गॉर्ड आफ ऑनर दिया गया। आइजी ने शिकायत कर्ताओं का पक्ष सुना और साक्ष्यों का परीक्षण किया। शिकायत कर्ताओं के समक्ष ही संबंधित पुलिस पदाधिकारियों से पूछताछ की एवं क्रास जांच की। उसके संबंधित अभिलेखों का अध्ययन किया। अभिलेखों की छाया प्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:51 PM (IST)
        

मुकुट चढ़ाने को ले भक्तों को करना पड़ता है इंतजार

मयूरहंड : प्रखंड मुख्यालय स्थित देवी मंडप में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा पर मुकुट चढ़ाने के लिए भक्तों को सालो-साल बारी आने का इंतजार करना पड़ता है। यह परंपरा पिछले छह दशक से चला आ रहा है। इसकी शुरुआत 1952 में तत्कालीन मुखिया बद्री नारायण प्रसाद ने की थी। उस समय माता का दरबार एक झोपड़ी में सजता था। परंतु आज भव्य मंदिर में माता की प्रतिमा स्थापित की जाती। गत वर्ष मुखिया अनिल सिंह के द्वारा माता क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:50 PM (IST)
        

प्राचार्य अनुपस्थित, शिकायत

सिमरिया : प्रखंड मुख्यालय के राज्य संपोषित उच्च विद्यालय के प्राचार्य अखौरी रवींद्र प्रसाद पिछले तीन दिनों से बगैर सूचना के अनुपस्थित हैं। भाजपा प्रखंड उपाध्यक्ष दयानिधि सिंह ने इस बाबत अनुमंडल पदाधिकारी सुधीर बाड़ा से लिखित शिकायत की है। उन्होंने कहा कि प्राचार्य विद्यालय के संचालन में घोर लापरवाही बरत रहे हैं। इससे विद्यालय का शिक्षण और विकास बाधित है। उन्होंने विद्यालय की जांच कर कार्रवाई की मा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:50 PM (IST)
        

श्रमदान से ग्रामीणों ने की नाली की सफाई

हंटरगंज: प्रखंड मुख्यालय के ग्रामीणों ने सोमवार को हंटरगंज बाजार की नाली की सफाई श्रमदान से किया। लंबे समय से नाली की साफ-सफाई नहीं होने जल जमाव और कचरा भर गया था। इस संबंध में ग्रामीणों ने कई बार पंचायत प्रतिनिधियों एवं संबंधित अधिकारियों से गुहार लगाई थी। लेकिन उसके बाद भी नाली की स्थिति यथावत बनी हुई थी। अंत में ग्रामीणों ने श्रमदान से नाली की सफाई का निर्णय लिया। जिसके आलोक में थाना मोड़ से से ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:48 PM (IST)
        

स्वस्थ्य समाज के लिए पर्यावरण संतुलन जरूरी

सिमरिया: आजसू सत्ता हासिल करने की राजनीति ही नहीं बल्कि राज्य के विकास के लिए स्वस्थ्य समाज निर्माण की दूरदृष्टि भी रखती है। जब तक पर्यावरण संतुलित नहीं रहेगा तब तक मानव समाज का भविष्य भी सुरक्षित नहीं रहेगा। पार्टी के केन्द्रीय महासचिव मनोज चंद्रा ने उक्त बातें कहीं। वे आजसू पार्टी द्वारा सोमवार को प्रखंड के गोवाकला गांव में चले पौधरोपण अभियान और वृक्ष रक्षाबंधन समारोह को संबोधित कर रहे थे। क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:46 PM (IST)
        

प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने पीटा, किया पुलिस के हवाले

चतरा : साथ जीने व मरने की कसम खाकर घर से फरार हुए प्रेमी युगल रविवार को ग्रामीणों के हत्थे चढ़ गए। ग्रामीणों ने इस दोनों को पहले जमकर पिटाई की और उसके बाद पुलिस के हवाला कर दिया। प्रेमी युगल सदर थाना क्षेत्र के अलग-अलग गांव के रहने वाले हैं। जानकारी के अनुसार रक्शी गांव के बीस वर्षीय उमेश गंझू लेम्ह गांव की एक युवती से प्रेम करता था। शनिवार की सुबह दोनों घर छोड़कर फरार हो गए। प्रेमी युगल लावालौंग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:45 PM (IST)
        

बिजली के जर्जर तार दे रहा मौत को निमंत्रण

चतरा : बिजली के जर्जर तार सीधे तौर पर मौत को निमंत्रण दे रहा है। जिले से होकर गुजरने वाली एनएच-99 हो या फिर पथ प्रमंडल की सड़कों के ऊपर से गए ग्यारह हजार वोल्ट के बिजली के जर्जर तार आए दिन गिरते रहते हैं। ऐसे में बड़ी घटना की आशंका हमेशा बनी रहती है। गत सात मार्च को मयूरहंड प्रखंड के बेलखोरी पंचायत के खैरा जंगल में विद्युत प्रवाहित ग्यारह वोल्ट का तार की चपेट में आने से दो ग्रामीणों की मौत हो गई थी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:51 PM (IST)
        

चलना ही जिंदगी और रुकना सड़न है

हंटरगंज: गाड़ी बुला रही है, सीटी बजा रही है, चलना ही जिंदगी है चलती ही जा रही है। जिंदगी के फलसफा का इस महामंत्र को चरितार्थ कर रही है प्रखंड के नावाडीह पंचायत की मुखिया बसंती पन्ना। बसंती नारी सशक्तिकरण का मिसाल ही नहीं, बल्कि महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत भी हैं। वह कुशल कृषक भी है। इतना ही नहीं आदि जन जातियों एवं समाज के उपेक्षित अन्य समुदाय के बच्चों को निशुल्क शिक्षा भी मुहैया करा रही है। उसके... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:50 PM (IST)
        

वैज्ञानिक विधि से खेती करने का दिया गया प्रशिक्षण

गिद्धौर: आत्मा के तत्वावधान में चल कृषि विद्यालय सह सेवा वर्ष रविवार को प्रखंड रुपीन गांव में शिविर लगाया गया। शिविर में दर्जनों महिला व पुरुष किसान प्रशिक्षण पाने पहुंचे। कृषि विशेषज्ञ पौलुस ने वैज्ञानिक विधि से खेती करने का प्रशिक्षण दिया। वहीं धान, गेहूं को श्री विधि से लगाने की भी जानकारी दी। तत्पश्चात उपस्थित किसानों को चल चित्र दिखाकर समेकित कृषि प्रबंधन की भी जानकारी दिया गया। चल चित्र के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:49 PM (IST)
        

संवेदनशील स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ सशस्त्र बल होंगे प्रतिनियुक्ति

चतरा :दुर्गा पूजा शांति पूर्ण मनाने के लिए भीड़-भाड़ वाले स्थानों और पहले से सूचीबद्ध संवेदनशील जगहों पर जिला प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने का फैसला किया है। अन्य वर्षो की तरह इस साल भी निर्धारित स्थानों पर दंडाधिकारी के नेतृत्व में सशस्त्र बल के जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है। दंडाधिकारी एवं सुरक्षा बलों की यह प्रतिनियुक्ति एक अक्टूबर की शाम छह बजे से अर्थात महासप्तमी से लेकर तीन अक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:48 PM (IST)
        

अनियमित बिजली ने दशहरा उत्सव को किया फीका

चतरा : शक्ति की देवी मां दुर्गा की पूजा को लेकर लोगों में काफी उत्साह और उमंग है। दशहरा का पर्व धीरे-धीरे परवान चढ़ रहा है। रविवार को नवरात्र का चौथा दिन अर्थात माता के चौथे स्वरूप कूष्मांडा की पूजा हुई। पूजा उत्सव में बिजली खलनायक बनकर उभर रही है। बिजली की अनियमित आपूर्ति दशहरा जैसे बड़ा पर्व पर भी हावी है। आपूर्ति व्यवस्था इतनी चरमराई हुई है कि लोगों में भारी आक्रोश पनप रहा है। यह आक्रोश कभी भी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:47 PM (IST)
        

मनरेगा की योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाने का निर्देश

चतरा : विकास योजनाओं की समीक्षा करते हुए शनिवार को उपायुक्त अमित कुमार ने अधिकारियों को स्पष्ट तौर पर निर्देश दिया है कि शिथिलता बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाएं। उपायुक्त ने मनरेगा से संचालित योजनाओं को पूरा करने के लिए लक्ष्य का निर्धारण किया है। उन्होंने सभी पंचायतों को एक महीना के भीतर कम से कम चार-चार योजनाएं पूरी करने का निर्देश दिया है। विकास भवन के स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 10:38 PM (IST)
        

विषपान से तीन गंभीर, एक रेफर

चतरा : सदर थाना क्षेत्र के तीन हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर घटी विषपान की घटना में तीन लोग गंभीर हैं। जिसमें दो का उपचार सदर अस्पताल में किया जा रहा है। जबकि एक की स्थिति गंभीर होने के कारण उसे बेहतर इलाज के रांची रिम्स रेफर कर दिया गया। गंभीर में बुचीदाडी निवासी कृष्णा सोनी की पुत्री किरण कुमारी है। जबकि दो अन्य में बिंड मोहल्ला निवासी शंभु सोनी का पुत्र गुडन तथा भोज्या गांव के जयप्रकाश राणा का... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 10:37 PM (IST)
        

वन संरक्षक ने किया पौधरोपण का निरीक्षण

हंटरगंज: वन संरक्षक एस के गुप्ता एवं उत्तरी वन प्रमंडल के डीएफओ ए के मेरहोत्रा ने शुक्रवार को संयुक्त रूप से प्रादेशिक वन प्रक्षेत्र में हुए वन रोपण के भौतिक स्थिति का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रखंड के विषणपुर, नावाडीह, पनारी, खजुरिया, तुलसीपुर, सोनबरसा आदि बीटों में वर्तमान एवं विगत वित्तीय वर्ष में कराए गए वृक्षारोपण एवं उसके विकास का अवलोकन किया। वन कर्मियों से इस बाबत पूछताछ भी की। पाई गई त्रु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 10:36 PM (IST)
        

सिविल सर्जन ने उठाया झाड़ू, उठाया कूड़ा

चतरा : स्वच्छ भारत अभियान को लेकर शनिवार को सदर अस्पताल के सस्थ्य कर्मियों ने झाडू थामा। इतना ही नहीं पूरे अस्पताल परिसर की साफ-सफाई भी की। कार्यक्रम का शुभारंभ सिविल सर्जन डा. एस पी सिंह ने झाडू लगाकर किया। मौके पर उपस्थित कर्मियों से उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो दिन अपने घर व कार्यालय के आसपास सफाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि अगर सफाई होगी, तभी स्वच्छ ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 10:36 PM (IST)
        

डीसी ने डीडब्ल्यूओ के निलंबन की अनुशंसा की

चतरा : उपायुक्त अमित कुमार ने जिला कल्याण पदाधिकारी अवधेश कुमार सिन्हा के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उनके निलंबन की अनुशंसा की है। उपायुक्त ने कल्याण विभाग के सचिव को जिला कल्याण पदाधिकारी के कारगुजारियों से अवगत कराते हुए यह अनुशंसा की है। इतना ही नहीं उन्होंने जिला कल्याण पदाधिकारी का अतिरिक्त प्रभार अवर निर्वाचन पदाधिकारी भोला नाथ लगूरी को दे दिया है। हालांकि लगूरी को अभी वित्तीय प्रभार नहीं मि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 10:33 PM (IST)
        

जच्चा-बच्चा की मौत पर नर्सिंग होम में हंगामा

इटखोरी: प्रखंड के पीतिज डाकबंगला चौक के समीप संचालित राधिका देवी सेवा सदन में जच्चा-बच्चा की मौत के बाद शनिवार को कुछ ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। नर्सिग होम के संचालक द्वारा मृतक के आश्रितों को मुआवजा के रूप में कुछ राशि देने के बाद मामला शांत हुआ। नर्सिग होम के संचालक का कहना है कि मृतका उसके नर्सिग होम में भर्ती जरूर हुई थी। लेकिन उसे यहां से रेफर कर दिया गया था। उसकी मौत रांची जाने के क्रम म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 10:32 PM (IST)
        

झाड़ू लगाकर शुरू किया स्वच्छता अभियान

पिपरवार : सीसीएल पिपरवार क्षेत्र के कार्मिक एवं प्रशासनिक अधिकारी गोपाल प्रसाद द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत शनिवार को आवासीय कॉलोनी बसंत विहार में झाड़ू लगा कर सफाई अभियान शुरू किया। क्षेत्रीय कल्याण समिति के सदस्यों ने भी इसमें सक्रिय भूमिका निभाई। मौके पर मुंद्रिका प्रसाद, वीके झा, ओमप्रकाश प्रजापति, रवीन्द्र नाथ सिंह, विद्यापति सिंह, इसलाम अंसारी, भीम सिंह यादव, भीम मेहता, मुखिया रीना देवी आ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 08:07 PM (IST)
        

पिपरवार बंद का व्यापक असर

पिपरवार : ई-ऑक्शन रोड सेल के कोयला कोटे में कटौती के विरोध में झारखंड विस्थापित प्रभावित प्रतिरोध मंच का बेमियादी पिपरवार बंद के पहले दिन शनिवार को व्यापक असर देखा गया। पिपरवार व अशोक परियोजना में कोयला उत्पादन व ओबी रिमूवल पूरी तरह ठप रहा। पिपरवार वाशरी बंद रहा। कोयले की ढुलाई नहीं हुई। बचरा व आरसीएम साइडिंगों में रैक लोडिंग का काम दिनभर ठप रहने से कोयला डिस्पैच नहीं हो सका। लगभग पाच सौ की संख्या... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 08:06 PM (IST)
        

जोड़--स्वच्छता को ले निकाली रैली

गुमला : स्वच्छ भारत कार्यक्रम के तहत गुमला प्रखंड के फोरी मियांटोली में शनिवार को मुखिया सुकरा उरांव के नेतृत्व में रैली निकाली गई। साथ ही, लोगों से अपील की गई कि लोग खुले में शौच न करें। सार्वजनिक स्थानों को स्वच्छ रखें। इससे बीमारी नहीं होगी। मौके पर गंदे स्थानों की सफाई की गई। रैली में बीआरसी विनोद कुमार, प्रखंड समन्वयक फिरोज अशरफ, अलीमुद्दीन अंसारी, अनीता कुमारी, निखिल टोप्पो, राहुल कुमार निशी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 07:48 PM (IST)
        
(News from Chatra, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें