Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 29,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चतरा

भक्तों ने कुआंरी कन्याओं के पखारे पांव

इटखोरी: वासंतिक नवरात्र के महानवमी के दिन मां भद्रकाली मंदिर परिसर में कन्या पूजा का आयोजन हुआ। भक्तों ने कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे। इस पावन मौके पर मंदिर परिसर में भंडारे का भी आयोजन हुआ। जिसमें सैकड़ों भक्तों ने नवरात्र प्रसाद खाया। इससे पूर्व अहले सुबह चार बजे माता की श्रृंगार पूजा हुई। श्रृंगार पूजा के बाद संधि बली की पूजा का आयोजन शुरू हुआ। 05:11 बजे के बाद अनुमंडल पदाधिकारी सह मंदि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:02 PM (IST)
        

भगवान राम की भक्ति में झूमा गांव शहर

चतरा : शहर से लेकर गांव तक भक्ति और आराधना का अनूठा मंजर है। लोग उत्साह और उमंग से लबरेज हैं। प्राय: सभी घरों में महावीरी झंडा लगाए गए हैं। वातावरण में जय श्री राम और जय हनुमान के नारे गुंजायमान हो रहे हैं। सड़कों पर आस्था का जन सैलाब उमड़ा हुआ है। यह नजारा है मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के जयंती के रूप में मनाए जाने वाला रामनवमी पर्व का। यहां पर चैत शुक्ल के नवमी तिथि को रामनवमी का जुलूस निकाला... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:01 PM (IST)
        

झांकी देखकर मंत्रमुग्ध हुए ग्रामीण

मयूरहंड: प्रखंड मुख्यालय स्टेडियम में मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जन्म दिन पर एक दिवसीय मेला का आयोजन किया गया। मेला में विभिन्न अखाड़ों द्वारा एक से बढ़कर एक झांकी प्रदर्शित की गई। जिसमें मयूरहंड के कलाकारों के द्वारा भगवान राम, सीता, लक्ष्मण एवं पवन पुत्र हनुमान का रूप धारण कर झांकी प्रस्तुत किया। वहीं बन्हा, चोरहा, सिंघरवा, धनगांवा, परसांवा सहित दर्जनों अखाड़ों की झांकी निकली। झांकी में अखाड़ों के झ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 11:00 PM (IST)
        

प्रशासन ने सुलझाया विवाद

गिद्धौर: थाना क्षेत्र के घटेरी गांव में शनिवार को रामनवमी पूजा को लेकर दो समुदायों के बीच उत्पन्न हुए विवाद को प्रशासन ने सुलझा लिया है। शनिवार को मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार, थाना प्रभारी शिव गोप, अंचल अधिकारी शिवशंकर पांडेय व स्थानीय मुखिया खुर्शीदा बेगम ने मामले का निबटारा किया। बताया जाता है कि घटेरी गांव में एक सिमर पेड़ को समुदाय विशेष के लोग दानव बाबा के रूप में पूजा करते थे। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:59 PM (IST)
        

काम चाहिए या आडंबर, निर्णय आपके हाथ में : सांसद

हंटरगंज: मैं कथनी में नहीं करनी में विश्वास रखता हूं। आडंबर, दिखावा व झूठे आश्वासन वादे मेरे शब्द कोष में नहीं है। सदन गवाह है कि एक साल की अवधि में क्षेत्र की समस्याओं और इसके समाधान के मुद्दे को सांसद में उठाया हूं। एक ही वादा करता हूं कि जनता की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरा तो मंदिर साक्षी है कि मैं दोबारा वोट मांगने नहीं आऊंगा । उक्त बातें सांसद सुनील कुमार सिंह ने प्रखंड के हीरिंग गांव में आयो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:56 PM (IST)
        

गणित ओलंपियाड में डीएवी के श्यामल रहे द्वितीय

झुमरीतिलैया : साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन, नई दिल्ली द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में प्रथम स्तर को पार करके द्वितीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए डीएवी पब्लिक स्कूल झुमरीतिलैया के वर्ग तीन के छात्र अन्वय श्यामल ने राज्यस्तर पर द्वितीय स्थान व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 15वां स्थान प्राप्त कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। इसकी उपलब्ध हेतु साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन ने अन्वय श्यामल को 2... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:54 PM (IST)
        

कुआं में गिरने से महिला जख्मी

चतरा : सदर थाना क्षेत्र के तुडांग गांव निवासी केसर भुइयां की पत्नी रेणु देवी घर के समीप कुआं में गिरकर जख्मी हो गई। परिजनों ने उसे उपचार के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया। घटना के संबंध में जानकारी के अनुसार रेणु पानी भरने कुआं पर गई थी। इसी बीच पैर फिसल गया और वह कुआं में जा गिरी। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:49 PM (IST)
        

घटिया दाल देख कर भड़के बीडीओ

गिद्धौर: प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार एवं अंचल अधिकारी सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी शिवशंकर पांडेय संयुक्त रूप से शुक्रवार को यहां संचालित मुख्यमंत्री दाल-भात केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में दाल में गुणवत्ता नहीं देख बीडीओ भड़क उठे और केंद्र संचालक को जमकर फटकार लगाई। वहीं एमओ ने लाभुकों के रजिस्टर में भारी गड़बड़ी पाई गई। उन्होंने केंद्र को सही तरीके से संचालित करने का निर्देश दिय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

लोक अदालत में 20 मामले निष्पादित

चतरा : व्यवहार न्यायालय में आयोजित लोक अदालत में कुल बीस मामलों का निष्पादन किया गया और 10,37,775 रुपयों की वसूली हुई। निष्पादित बीएसएनएल के तीन मामलों से 5,320 रुपए, बैंक लोन के चार मामलों में 81 हजार रुपए, वन विभाग के दो मामलों में 33 हजार सात सौ रुपए, दावावाद के दो मामलों में नौ लाख 17 हजार 555 रुपए वसूल किया गया। जबकि कार्यपालिका के सात मामले, फाइनल फार्म एवं क्रिमिनल क्लेम के एक-एक मामलों का ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:43 PM (IST)
        

अभाविप ने फूंका नीतिश का पुतला

चतरा : बिहार विधानसभा के बाहर शैक्षणिक अराजकता के विरोध में प्रदर्शन कर रहे अभाविप कार्यकर्ताओं पर पुलिस द्वारा लाठी चार्ज करने के विरोध में अभाविप ने मुख्यमंत्री नीतिश कुमार का पुतला जलाया। पुतला दहन का यह कार्यक्रम केसरी चौक पर हुई। जिसका नेतृत्व नगर मंत्री अनिल कुमार ने किया। नगर मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री के इशारे पर हुई इस कार्रवाई से सैकड़ों कार्यकर्ता घायल हो गए। जिसमें अभाविप के प्रांत ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:41 PM (IST)
        

मारपीट में युवक जख्मी

चतरा : जतराहीबाग स्थित बाबा मिष्ठान भंडार में नाश्ता करने के दौरान हुई मारपीट में ग्राहक जख्मी हो गया। जख्मी युवक लातेहार जिला के बालूमाथ थाना क्षेत्र के गडगोमा गांव निवासी गणेश राणा का पुत्र तेज राणा है। घायल युवक का उपचार सदर अस्पताल में किया जा रहा है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:40 PM (IST)
        

सर्पदंश से महिला की मौत

गिद्धौर: प्रखंड क्षेत्र के सिंदुआरी गांव निवासी रामेश्वर दांगी की पत्नी सीता देवी की मौत सर्पदंश से हो गई। वह छत के ऊपर गोबर का गोइठा उतार रही थी। उसी दौरान विषैले सांप ने काट लिया। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:40 PM (IST)
        

करंट लगने से युवक जख्मी

चतरा : शहर के दीभा मोहल्ला निवासी लाटो राणा के पुत्र श्याम कुमार विद्युत स्पर्शाधात से जख्मी हो गया। जख्मी हालत में उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के पश्चात युवक की स्थिति सामान्य है। घटना के संबंध में जानकारी के अनुसार रामनवमी जुलूस की तैयारी को लेकर वाहन के ऊपर साउंड बाक्स लगा रहा था। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:39 PM (IST)
        

चोरों ने उड़ाई पांच लाख की संपत्ति

चतरा : शहर के अव्वल मोहल्ला निवासी राजकुमार गुप्ता के घर से अज्ञात चोरों ने पांच लाख रुपए की संपति की चोरी कर ली। इस संबंध में भुक्तभोगी ने स्थानीय थाना में एक आवेदन देकर अज्ञात चोरों पर मामला दर्ज कराया है। आवेदन में कहा है कि शादी समारोह में शामिल होने के रांची गया था। इसी क्रम में गुरुवार को लौटने पर चोरी की घटना की जानकारी लिी। चोरों ने घर के मेनगेट का ताला तोड़कर घर में घुस गए। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:38 PM (IST)
        

सांस्कृतिक कार्यक्रम से बढ़ती है समरसता

चंदवा(लातेहार) : महावीर मंडल पूजा समिति कंचनगरी ने रामनवमी के अवसर पर शुक्रवार को भक्ति जागरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन कर जिप उपाध्यक्ष अनिता देवी ने कहा कि ऐसे आयोजन से समरसता बढ़ती है। यह रामवाण है जिससे मन को शांति मिलती है। भक्ति जागरण कार्यक्रम के पंकज कुमार शर्मा और वंकिम चटर्जी कतरासगढ़ की टीम ने राम न चले हनुमान के बिना.. जोड़ा नारियल चढ़ाएबा ऐ छठी मईया, घुंघूर लागल कांर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 06:40 PM (IST)
        

चौबीस घंटे का होगा महाष्टमी का उपवास

इटखोरी: वासंतिक नवरात्र की महाष्टमी शुक्रवार को है। महाष्टमी का उपवास चौबीस घंटे के होगा। महाष्टमी के दिन इटखोरी के मां भद्रकाली मंदिर में प्रसाद का चढ़ावा नहीं होगा। भक्त माता की पूजा अर्चना सिर्फ फूलों से करेंगे। मंदिर के पुजारी नागेश्वर तिवारी ने बताया कि शुक्रवार को ब्रह्मा मुहुर्त में ही महाष्टमी का आगमन हो रहा है। लिहाजा महाष्टमी का उपवास उसी समय से शुरू हो जाएगा। महाष्टमी का समापन शनिवार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:13 PM (IST)
        

पोस्टर व पर्चा फेंक कर दहशत फैला रहे चंद सिरफिरे

चतरा : पिछले एक महीना से कुछ अज्ञात सिरफिरे पुलिस और शहर के व्यवसायियों व बुद्धिजीवियों की नींद हराम कर दी है। पोस्टर व पर्चा के माध्यम से दहशत फैलाने में जुटा हुआ है। गुरुवार की सुबह एक फिर इन सिरफिरों ने दु:साहस का परिचय देते हुए लाइन मोहल्ला देवी मंडप के समीप तीन पर्चा फेंका है। जिसमें दो पर्चा तो शहर के व्यवसायियों से लेवी की मांगों से संबंधित है। जबकि एक पर्चा में न्यू पुलिस लाइन को बम से उड़... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:12 PM (IST)
        

डीसी ने शत प्रतिशत आधार सीडिंग का दिया निर्देश

चतरा : जिला स्तरीय विकास समन्वय समिति की बैठक में उपायुक्त अमित कुमार ने 31 मार्च तक शत प्रतिशत आधार सीडिंग का निर्देश दिया है। गुरुवार को विकास भवन के सभा कक्ष में आयोजित बैठक में उपायुक्त ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि निर्धारित समय अवधि तक आधार सीडिंग का कार्य पूरा करें। वर्तमान समय में जिले के 93.05 प्रतिशत यूआइडी एवं ईआइडी हुआ है। जिसमें यूआइडी 83.96 प्रतिशत है। आधार सीडिंग के मामले में हंटरगंज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:12 PM (IST)
        

बीईओ की पहल पर खुला विद्यालय का ताला

हंटरगंज: प्रखंड के कोबना गांव स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय में लगाया गया ताला प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के पहल पर गुरुवार को खुल गया। विद्यालय के शिक्षकों की मनमानी के खिलाफ छात्रों और अभिभावकों ने मिलकर मंगलवार को ताला जड़ दिया था। इसके बाद इसकी शिकायत प्रखंड विकास पदाधिकारी से की गई। प्रखंड विकास पदाधिकारी के निर्देश पर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी विद्यालय पहुंचे और छात्रों एवं ग्रामीणों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:12 PM (IST)
        

पहाड़ से गिरे दो युवक

हंटरगंज: पूजा अर्चना कर प्रखंड के कौलेश्वरी पहाड़ से उतर रहे दो युवक फिसल कर गिर गए। जिसमें दोनों युवकों को गंभीर चोट लगी है। जख्मी युवकों में एक गया जिला के मोहनपुर थाना क्षेत्र के बेलारपुर गांव निवासी कुंदन कुमार तथा दूसरे युवक की पहचान नहीं हो सकी है।। सूचना पाकर अस्पताल प्रबंधन ने एंबुलेंस से घायल युवकों को अस्पताल लाया। प्राथमिक उपचार के बाद गया रेफर कर दिया। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:12 PM (IST)
        
(News from Chatra, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें