चतरा

  • लीड ::: बना तालाब को दिखाकर डेढ़ लाख की निकासी

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 02:18 AM (IST)

    मयूरहंड : डीआरडीए निदेशक ज्योत्सना ¨सह ने रविवार को प्रखंड के कदगावा कला पंचायत के दिग्घी गांव स्थित रेय¨रग तालाब का निरीक्षण किया। गांव के हिमांशु ¨सह ने मुख्यमंत्री जन संवाद में तालाब निर्माण किए बिना राशि की निकासी को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। बताते चलें की रेय¨रग तालाब का निर्माण मनरेगा के तहत वर्ष 2010-11 में गांव के ही अजीत ¨सह ने निजी भूमि पर कराया था। इसकी प्राक्कलित राशि 2 लाख 72 ह•ार थ... और पढ़ें »

  • व्यवस्था में सुधार की मांग को ले ग्रामीण करेंगे आंदोलन

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 02:18 AM (IST)

    हंटरगंज : प्रखंड के नावाडीह पंचायत सचिवालय में मुखिया संघ की बैठक रविवार को हुई। जिसकी अध्यक्षता चंद्रदेव यादव एवं संचालन नावाडीह पंचायत की मुखिया बसंती पन्ना ने किया। सर्वसम्मति से कई प्रस्ताव पारित हुए। नशा उन्मूलन अभियान की गति तेज और सशक्त करने, विद्यालयों में नियमित पठन-पाठन और गुणवत्तापूर्ण पोषाहार वितरण कराने के लिए विशेष निरीक्षण अभियान चलाने, प्रखंड में जड़ जमाए लचर स्वास्थ्य व बिजली व्... और पढ़ें »

  • लीड ::::: भारतीय संस्कृति के वाहक हैं तालाब

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 02:18 AM (IST)

    इटखोरी : तालाब सिर्फ पानी की जरूरतों को पूरा करने का माध्यम ही नहीं, बल्कि तालाब देश की प्राचीन सभ्यता व संस्कृति के वाहक हैं। तालाबों के किनारे देश की सद्भावना मजबूत होती है। लिहाजा अपने प्राचीन तालाबों को बचाने की मुहिम चलानी होगी। ये बातें रविवार को स्थानीय सांसद सुनील कुमार ¨सह ने इटखोरी में कही। सांसद यहां के एक प्राचीन तालाब टाल का निरीक्षण करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि... और पढ़ें »

  • जिला झामुमो की कार्यसमिति का विस्तार

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 02:18 AM (IST)

    चतरा : जिला झामुमो की एक बैठक रविवार को स्थानीय पुराना धर्मशाला में हुई। इसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष पंकज कुमार प्रजापति एवं संचालन उपाध्यक्ष शैलेंद्र कुमार ¨सह ने किया। इसमें संगठन की मजबूती पर विशेष रूप से चर्चा की गई। इसके बाद कार्यसमिति का विस्तार किया गया। कैलाश ¨सह एवं मनोज राणा को जिला उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है। वहीं मुनेश्वर माली को किसान प्रकोष्ट का जिलाध्यक्ष बनाया गया है, जबकि गणेश भ... और पढ़ें »

  • आमसभा में लाभुक का चयन

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 02:18 AM (IST)

    टंडवा : प्रखंड मुख्यालय समेत राहम पंचायत भवन में आमसभा का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना व विधवा सम्मान पेंशन योजना के लाभुकों का चयन किया गया। सभा की अध्यक्षता मुखिया अक्षयवट पांडेय ने की। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011 के आर्थिक जनगणना के आधार पर वैसे लाभुकों को चयन किया जाएगा जो लाभ से वंचित हैं। मौके पर प्रमुख सीताराम साव, पंसस सुनिता देवी समेत वार्ड सदस्य व ग्राम... और पढ़ें »

  • बिजली की मांग को ले गोलबंद हुए ग्रामीण

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 02:18 AM (IST)

    टंडवा : प्रखंड क्षेत्र के राहम गांव में बिजली की मांग को लेकर ग्रामीणों की बैठक हुई। इसमें मुख्य रूप से बिजली नहीं तो बिल नहीं देने का निर्णय लिया गया। विद्युत उपभोक्ताओं ने कहा कि विभाग की लचर व्यवस्था का जब तक समाधान नहीं होता है तब तक आंदोलन जारी रहेगा। ग्रामीणों ने बताया कि प्रखंड में विद्युत की आपूर्ति बड़कागांव केरेडारी सब स्टेशन से होता है। परंतु वहां पदस्थापित कर्मियों द्वारा बिजली काट... और पढ़ें »

  • सड़क निर्माण कार्य की गति धीमी, बरसात में होगी परेशानी

            
    Updated on: Mon, 30 May 2016 02:15 AM (IST)

    इटखोरी : प्रखंड में दो महत्वपूर्ण पथों का निर्माण कार्य इन दिनों चलाया जा रहा है। इसमें एक चतरा-चौपारण पथ है। जबकि दूसरा इटखोरी-जिहु पथ। लेकिन, इन दोनों पथों के निर्माण कार्य की गति में काफी अंतर है। चतरा-चौपारण पथ में जहां तेजी से सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। वहीं इटखोरी-जिहु पथ का निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा है। इटखोरी जिहु पथ का निर्माण कार्य चतरा-चौपारण पथ से पहले शुरू हुआ है। चतरा-... और पढ़ें »

  • मलेरिया से बिरहोर की मौत

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:24 PM (IST)

    पत्थलगडा : प्रखंड के सितलपुर गांव निवासी पचीस वर्षीय सोमर बिरहोर की मौत मलेरिया से हो गई। वह पिछले कई दिनों से मलेरिया से पीड़ित था। कुछ दिन पहले स्वास्थ कर्मियों ने उसे सदर अस्पाताल इलाज के लिए भर्ती कराया था। वहां एक दो दिन इलाज का खाना पूर्ती कर उसे रफा दफा कर दिया गया था। तब से वह बीमार था। और पढ़ें »

  • एसडीओ ने डीलरों को चेताया

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:19 PM (IST)

    सिमरिया : प्रखंड कार्यालय के सभागार में शनिवार को एसडीओ मुमताज अली ने डीलरों के साथ बैठक की। बैठक में प्रभारी आपूर्ति पदाधिकारी जयप्रकाश करमाली भी मौजूद थे। बैठक में एसडीओ ने डीलरों को चेताया। उन्होंने कहा कि डीलर सुधर जाएं, अन्यथा कड़ी कारवाई होगी। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि जिस डीलर के खिलाफ अनियमितता की शिकायत मिलेगी, उसकी दुकान रद होगी तथा उन पर प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी। उन्होंने... और पढ़ें »

  • आदिवासी संस्कृति को संरक्षित रखने पर बल

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:12 PM (IST)

    चतरा: सदर प्रखंड के डाढ़ा पंचायत स्थित सरना स्थल पकरिया में आदिवासी समाज की राज्य स्तरीय दो दिवसीय बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें आदिवासी आदर्श संस्कृति बचाए रखने के लिए विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा हुई। बैठक में आदिवासी समाज के लोगों को बताया गया कि उनकी पहचान उनकी संस्कृति है। उनकी संस्कृति से ही आदिवासियों की पहचान होती है। ऐसे में पारंपरिक संस्कृति को कायम रखना परम कर्तव्य है... और पढ़ें »

  • चतरा प्रीमियर लीग का चैंपियन बना औरूगडा

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:11 PM (IST)

    चतरा: चतरा प्रीमियर लीग का चैंपियन औरूगडा की टीम बनी। स्थानीय जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबला में औरूगडा की टीम ने रोचक मुकाबला में टूमैक्स की टीम को पांच रन से पराजित किया। मैच में बतौर मुख्य अतिथि स्थानीय सांसद सुनील कुमार ¨सह एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में उपायुक्त अमित कुमार उपस्थित थे। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी औरूगडा की पूरी टीम 79 रन बना सकी । जिसमें सर्वाधिक... और पढ़ें »

  • सदर अस्पताल में चलाया गया सफाई अभियान

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:10 PM (IST)

    चतरा: थीम बेस्ट एक्टिविटी कार्यक्रम के तहत सीटी मैनेजर जितेंद्र कुमार के नेतृत्व में सफाई कार्यक्रम चलाया गया। इस संबध में सिटी मैनेजर जितेंद्र कुमार ने बताया की थीम बेस्ट एक्टिविटी कार्यक्रम में प्रत्येक 15 दिनों में कार्यक्रम में परिवर्तन होता है ।इस बार की कार्यक्रम में नपा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी कार्यालयों की सफाई करने की निर्धारित किया गया है।उन्होंने बताया की कार्यक्रम के ... और पढ़ें »

  • लोक अदालम में 28 मामलों का हुआ निष्पादन

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:09 PM (IST)

    चतरा: जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में शनिवार को व्यवहार न्यायलय परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया गया। लोक अदालत में मामले को सुलभ ढंग से निपटारा करने के लिए तीन बेंच का गठन किया गया। पहले बेंच में अरविन्द कुमार जिला एंव अपर सत्र न्यायधीश तृतीय थे।जिसमे सहयोगी सदस्य जयकरण ¨सह,अशोक साहू शामिल थे।इस बेंच में पारिवारिक वाद,सिविल,अपराधिक अपील एंव रिवीजन मामले,मोटर दुर्घटना दावा वाद,बैं... और पढ़ें »

  • मनरेगा से बदल रही गांवों की किस्मत, विकास का बना सशक्त माध्यम

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:08 PM (IST)

    चतरा : सांसद सुनील कुमार ¨सह ने कहा कि मनरेगा से गांव की किस्मत बदल रही है। मनरेगा विकास का एक सशक्त माध्यम बनकर उभर रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व में मनरेगा लूट खसोट की योजना बन गई थी। लेकिन प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी को सत्तासीन होते ही लूटखसोट की संस्कृति पर लगाम लगाया। सांसद शनिवार को विकास भवन के प्रशिक्षण हाल नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। समारोह में स... और पढ़ें »

  • बगैर अनुमति के विद्यालय का काट लिया पेड़

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 10:53 PM (IST)

    पत्थलगडा : प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकीय मध्य विद्यालय परिसर में लगे शीशम का पेड़ा को बगैर आदेश का काट लिए जाने का मामला सामने आया है। बताया जाता है कि यहां चारदीवारी निर्माण के दौरान हरा भरा व कीमती पेड़ को काटा गया है। बताया जा रहा है कि उक्त पेड़ को हड़पने के उद्देश्य से काटा गया है। चूंकि चाहरदीवारी से यह पेड़ दूर में था। शीशम का यह पेड़ पुराना प्रखंड कार्यालय के सामने था। यह राहगीरों और बाजार आने... और पढ़ें »

  • पंचायत स्तर पर जून से लगेगा स्वास्थ्य मेला

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 10:50 PM (IST)

    चतरा : जिले में पंचायत स्तर पर जून महीना से स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। नेशनल हेल्थ मिशन की समीक्षा में उपायुक्त अमित कुमार ने इस आशय का निर्देश सिविल सर्जन को दिया है। मेला को लेकर कार्ययोजना तैयार करने का भी डीसी ने निर्देश दिया है। उपायुक्त शनिवार को नेशनल हेल्थ मिशन की समीक्षा समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में कर रहे थे। समीक्षा के क्रम में डीसी ने कहा कि अनुबंध के आधार पर होने... और पढ़ें »

  • डीआरडीए निर्देशक ने किया तालाब का निरीक्षण

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 10:49 PM (IST)

    मयूरहंड : प्रखंड के कदगावा कला पंचायत के दिग्घी गांव स्थित रेय¨रग तालाब का निरीक्षण शनिवार को डीआरडीए निदेशन ज्योत्सना ¨सह ने किया। जानकारी के अनुसार गांव के ही हिमांशु ¨सह ने मुख्यमंत्री जन संवाद में तालाब निर्माण किए बिना राशि की निकासी को लेकर शिकायत दर्ज कराया था। बताते चले की रेय¨रग तालाब का निर्माण मनरेगा योजना अंतर्गत वर्ष 2010-11 में गांव के ही अजित ¨सह ने निजी भूमि में कराया गया था। जिस... और पढ़ें »

  • पेड़ को बच्चों की तरह करे पालन

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 10:48 PM (IST)

    कान्हाचट्टी : पेड़ को बच्चों की तरह पालन करें। एक पेड़ को लगाने से एक यज्ञ करने से भी ज्यादा का पुण्य होता है। उक्त बातें उत्तरी वन प्रमंडल के सीएफ सुनील कुमार गुप्ता ने शनिवार को राजपुर के बी. के. प्लस उच्च विद्यालय में आयोजित मुख्यमंत्री जन वन योजना के एक दिवसीय कार्यशाला में उपस्थित वन समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए कही। उत्तरी वन प्रमंडल पदाधिकारी रवींद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि... और पढ़ें »

  • जन वन योजना को जन जन तक पहुंचाएंगे

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 10:45 PM (IST)

    इटखोरी : वन विश्रामागार परिसर में शनिवार को मुख्यमंत्री जन वन योजना पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में वन अधिकारियों के साथ वन सुरक्षा समिति के सदस्य एवं ग्रामीण भी शामिल हुए। सभी ने जन वन योजना को जन जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया। मुख्य वन संरक्षक एस के गुप्ता ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के साथ ग्रामीणों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से जन... और पढ़ें »

  • 181 का कमाल, कान्हाचट्टी में जलापूर्ति हुई बहाल

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 10:41 PM (IST)

    कान्हाचट्टी : जब जनता की शिकायत को पेयजली एवं स्वच्छता प्रमंडल के अधिकारी नहीं सुने, तो कान्हाचट्टी बाजार के ग्रामीण थक हार कर मुख्यमंत्री के जनसंवाद कार्यक्रम में जलापूर्ति ठप रहने की शिकायत की। प्रखंड के रामनगर उच्च विद्यालय के समीप बने पेयजलापूर्ति योजना के जलमीनार से पिछले दो वर्ष से ग्रामीणों को पानी नहीं मिल रहा था। शिकायत पंद्रह दिन पूर्व किया गया था। मुख्यमंत्र... और पढ़ें »

(News from Chatra, Jharkhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें