1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बोकारो

फसलों के नुकसान की सरकार करेगी भरपाई

बोकारो : अब किसानों को प्राकृतिक आपदा से फसल को होनेवाले नुकसान की ¨चता करने की जरूरत नहीं है। इस नुकसान की भरपाई राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना के तहत की जाएगी। इसके तहत जिले के 6994 किसानों की खरीफ फसलों का बीमा सहकारिता विभाग की ओर से किया गया। इस योजना के तहत अगहनी धान, भदई मकई एवं उरद की फसल का बीमा किया गया है। विभाग की ओर से चास प्रखंड के 908, चंदनकियारी के 810, चंद्रपुरा के 672, गोमिया के 1260,... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 05 Aug 2015 01:53 AM (IST)
        

खभरा में नक्सलियों ने दी धमक

ललपनिया : महुआटांड़ थाना क्षेत्र में ललपनिया-रामगढ़ पथ पर खभरा मोड़ के समीप भाकपा माओवादियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। माओवादियों ने न सिर्फ रात्रि में बैनर व झंडा लगाया, बल्कि शहीद दिवस भी मनाया। इस दौरान शहीद साथियों को सलामी देते हुए माओवादी ¨जदाबाद के नारे भी लगाए। नारा लगाने के बाद संगठन के विस्तार पर चर्चा की गई। बैनर में लिखा है 28 जुलाई से 3 अगस्त तक शहीद सप्ताह दिवस पर शहीद साथियों को श्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 09:53 PM (IST)
        

नक्सलियों ने खोले घरों के ताले

गोमिया : एक बार फिर नक्सलियों ने ग्रामीणों के बीच अपनी पैठ बनाने की पहल शुरू कर दी है। अपनी इसी योजना के तहत वर्षो पहले गोमिया प्रखंड की विभिन्न पंचायतों में उनके द्वारा कई घरों में लगाए गए ताले को खोलकर उसकी चाबी घर के मालिक को सौंप दी गई है। यह काम नक्सलियों के शीर्ष नेता मिथिलेश ¨सह उर्फ दुर्योधन महतो के निर्देश पर किया गया है। पूर्व में लगाए गए जिन ग्रामीणों के घरों के ताले खोलकर चाबी मालिकों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 09:47 PM (IST)
        

केंद्र व राज्य सरकार निरंकुश

बोकारो : जिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी के 25 सांसदों को संसद से निलंबित करने के विरोध में बिरसा चौक नया मोड़ में प्रधानमंत्री का पुतला दहन किया। दल के प्रदेश प्रवक्ता राजेश ठाकुर ने कहा कि लोगों को अच्छे दिन का सपना दिखा कर केन्द्र व राज्य की सत्ता पर काबिज सरकार निरंकुश हो गई है। लोकसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस के 25 सांसदों को निलंबित कर प्रजातांत्रिक अभिव्यक्ति पर कुठाराघात किया है। प्रधानमंत्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 09:46 PM (IST)
        

स्कूल परिसर में लगाए जाएंगे औषधीय पौधे

बोकारो : जिला परियोजना कार्यालय में डीएसई श्रीमती वीणा कुमारी की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक हुई। इस दौरान स्वच्छ भारत अभियान पर चर्चा की गई। कहा कि जिले में बीएसएल व बीसीसीएल प्रबंधन की ओर से 127 बालक व 92 बालिका शौचालय निर्माण का कार्य चल रहा है। 1761 सरकारी विद्यालयों में से 1606 में शौचालयों को क्रियाशील किया गया है। जिले में चल रहे प्रयास कार्यक्रम की समीक्षा की गई। इसके तहत स्कूल प्रबंध कम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 09:43 PM (IST)
        

सुरक्षाकर्मियों को बंधक बनाकर वर्कशॉप में लूट

कथारा : बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र के सीसीएल कथारा प्रक्षेत्र स्थित जारंगडीह परियोजना के वर्कशॉप में सोमवार की रात बदमाशों ने करीब दो घंटे तक उत्पात मचाया। साथ ही करीब एक लाख रुपये की सामग्री लेकर आराम से निकल लिये। इस दौरान यहां पदस्थापित तीन सुरक्षाकर्मियों द्वारा विरोध किए जाने के बाद मारपीट कर बंधक बना लिया। इसकी सूचना मिलने के बाद मंगलवार को स्थानीय परियोजना पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 09:42 PM (IST)
        

आंगनबाड़ी सेविकाओं ने निकाली रैली

कसमार : विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर बाल विकास परियोजना की ओर जागरूकता रैली निकाली गयी। इसमें कसमार अंचलाधिकारी अलका कुमारी, सीडीपीओ सूरजमुनी कुमारी सहित परियोजना की सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं ने भाग लिया। सेविकाओं ने अपने हाथ में स्तनपान से संबंधित स्लोगन लिखी तख्ती थाम रखी थी। रैली परियोजना कार्यालय से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र होते हुए पुन: कार्यालय पहुंची। रैली में शामिल सेविकाएं मां का दूध है ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 09:41 PM (IST)
        

स्वामी तेजोमयानंद देंगे गीता का ज्ञान

बोकारो : चिन्मय मिशन के विश्व प्रमुख स्वामी तेजोमयानंद सरस्वती यहां के लोगों को गीता का ज्ञान देंगे। चिन्मय मिशन बोकारो एवं चिन्मय विद्यालय के प्रांगण में वे 21 से 26 सितंबर तक गीता के 14वें अध्याय, आत्मोत्थान हेतु मानवीय व्यवहार की समझ विषय पर प्रवचन देंगे। चिन्मय विद्यालय के सचिव महेश त्रिपाठी ने कहा कि स्वामी तेजोमयानंद सरस्वती ने भारतीय दर्शन को विश्व पटल पर स्थापित करने में अहम भूमिका अदा की।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 09:38 PM (IST)
        

चास के घरों में पहुंचेगा दामोदर का पानी

चास : तीस वर्ष के लंबे इंतजार के बाद चासवासियों को दामोदर का पानी मिलने का सपना पूरा होने वाला है। इस सप्ताह के अंत तक दामोदर जलापूर्ति का पानी चास के लोगों तक पहुंच जाएगा। इसके लिए मंगलवार को मेयर भोलू पासवान ने जल संबंधन संबंधी आवेदनपत्र का वितरण किया। कनेक्शन देने के लिए 40 पलंबर की व्यवस्था की गई है जो आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होने के तुरंत बाद आपके घरों में कनेक्शन जोड़ देंगे। फिलहाल पानी की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 09:31 PM (IST)
        

96 शिक्षक देंगे सरकारी स्कूलों में योगदान

बोकारो : जिले के उत्क्रमित उच्च विद्यालयों में 96 शिक्षक योगदान देंगे। इसके बाद इन विद्यालयों में पठन-पाठन का काम सुचारू रूप से चलेगा। शिक्षकों की कमी से जूझ रहे विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित हो रही थी। इसलिए सरकारी स्तर पर सकारात्मक पहल की गई। इस आशय की जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी महीप कुमार ¨सह ने दी। उन्होंने बताया कि अब तक जिले के उत्क्रमित उच्च विद्यालयों में 50 से अधिक शिक्षको... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 09:18 PM (IST)
        

नैतिक मूल्य आधारित शिक्षा जरूरी

बोकारो : दैनिक जागरण की ओर से जागरण संस्कारशाला का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए मंगलवार को बोकारो परिसदन में गोष्ठी का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों को नैतिक मूल्यों का बोध कराने व देश की सभ्यता-संस्कृति से जोड़ने के उद्देश्य से इसका आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान चास-बोकारो के विभिन्न विद्यालयों के शिक्षाविदें ने जागरण के इस प्रयास की भूरि-भूरि प्रशंसा की और इस अभियान में आगे बढ़कर हर संभव सहयोग की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 09:06 PM (IST)
        

प्रधानमंत्री जन-धन योजना का लें लाभ

संवाद सहयोगी, फुसरो : भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं से लोगों को जोड़ने के लिए बेरमो प्रखंड प्रशासन की ओर से मंगलवार को प्रखंड कार्यालय परिसर में स्थित बहुद्देशीय भवन में तीनदिवसीय जागरूकता शिविर शुरू किया गया। यहां बीडीओ कीर्तिबाला लकड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत अबतक जिन लोगों ने अपना बैंक खाता नहीं खुलवाया है, वे लोग जल्द से जल्द खाता खुलवा लें। तभी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 08:16 PM (IST)
        

स्लैब हैंड¨लग टॉग का जीर्णोद्धार

बोकारो : बीएसएल के सीसीएस, क्रेन की टीम ने स्लैब हैंडलिंग में इस्तेमाल के लिए खराब पड़े दो टॉग की आंतरिक संसाधनों से ही मरम्मत कर ली है। महाप्रबंधक बीएन ठाकुर ने मरम्मत के बाद टॉग का उद्घाटन किया। संयंत्र के हॉट स्ट्रिप मिल में जारी आधुनिकीकरण कार्य के कारण कॉस्ट स्लैब की रो¨लग नहीं हो पा रही है। ऐसे में हॉट स्ट्रिप मिल और सीसीएस के यार्ड के भर जाने के कारण कॉस्ट स्लैब को ओपन यार्ड में रखने का निर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 07:58 PM (IST)
        

कोल हैंड¨लग व कोक सोर्टिंग प्लांट का निर्माण शुरू

बोकारो : बीएसएल के कोक अवन बैटरी संख्या-8 का पुनर्निर्माण किया जा रहा है। इस परियोजना के एक अहम हिस्से के तौर पर कोल हैंड¨लग एवं कोक सोर्टिंग प्लांट का भी निर्माण किया जा रहा है जिसका शुभारंभ महाप्रबंधक प्रभारी आरएस चतुर्वेदी ने किया। कोल हैंडलिंग एवं कोक सोर्टिंग प्लांट कोक अवन बैटरी संख्या-7 एवं 8 दोनों ही के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। कोल हैंड¨लग प्लांट से दोनों बैटरियों को कोयला फीड की जाएगी, जब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 07:55 PM (IST)
        

जीजीपीएस के छात्रों ने किया शानदार प्रदर्शन

बोकारो : जिला ताइक्वांडो संघ की ओर से जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें गुरु गो¨वद ¨सह पब्लिक स्कूल चास के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सात स्वर्ण, पांच रजत एवं 11 कांस्य पदक सहित कुल 23 पदक जीते। विद्यालय के श्री चौरसिया, अंजलि राज, बरखा, अमनदीप ¨सह, रॉबिन कुमार झा, अभिषेक रंजन व हिमांशु ने स्वर्ण, विभा भारती, प्रतीक, कार्तिक, रसपाल ¨सह व रोहित कुमार ने रजत एवं वंदना क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 07:51 PM (IST)
        

एसडीओ ने किया क्रशरों का निरीक्षण

पिण्ड्राजोरा : पिण्ड्राजोरा क्षेत्र में संचालित क्रशरों का औचक निरीक्षण चास एसडीओ मंजू रानी स्वांसी ने किया। पिण्ड्राजोरा में संचालित उमेश जैन के कागजात की एसडीओ ने जांच की। क्रशर संचालन के सारे कागज सही पाए गए। एसडीओ ने क्रशर में काम करने वाले मजदूरों से मिल रही मजदूरी की जानकारी ली। मजदूरों ने एसडीओ को उचित मानदेय मिलने की बात कही। इस दौरान खनन पदाधिकारी सुनील कुमार, नवल किशोर एवं पिण्ड्राजोरा थ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 07:18 PM (IST)
        

सैकड़ों लोगों ने कराया बीमा

चंदनकियारी : चंदनकियारी प्रखंड कार्यालय परिसर में प्रधानमंत्री जनधन योजना एवं राष्ट्रीय सुरक्षा बीमा योजना के लिए शिविर लगाया गया। इस दौरान बीडीओ मिथिलेश चौधरी ने कहा कि प्रखंड की सभी पंचायतों में संबंधित बैंक के माध्यम से जनधन योजना के तहत आमजनों का खाता खोलने का कार्य जनप्रतिनिधि एवं प्रखंडकर्मियों की उपस्थिति में किया जा रहा है। राष्ट्रीय सुरक्षा बीमा भी किया जा रहा है ताकि लोगों में योजना के प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 07:17 PM (IST)
        

बच्चों ने की आकर्षक चित्रकारी

बोकारो : बोकारो पब्लिक स्कूल में अंतर सदन चित्रकला प्रतियोगिता हुई। निदेशक कैप्टन आरसी यादव ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि आज के दौर में बच्चों का सर्वांगीण विकास आवश्यक है। इस दिशा में सकारात्मक काम किया जा रहा है। इस कड़ी में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इसके माध्यम से विद्यार्थी अपने कौशल का प्रदर्शन करते हैं। प्रतियोगिता पर्यावरण एवं उसकी सुरक्षा विषय पर आधारित थी, ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 07:15 PM (IST)
        

संस्कार सफलता की कुंजी : बीडीओ

जैनामोड़ : शिक्षा के माध्यम से बुलंदियों को छूने वाले विद्यार्थी अपने साथ संस्कार की भी जानकारी रखें। आत्मविश्वास किसी भी कार्य के पूर्ण होने की पहली शर्त होती है। घर के वातावरण और समाज का प्रभाव संस्कार सिखाता है। अगर घर का वातावरण अनुकूल है तो बच्चों का समुचित व सर्वांगीण विकास होगा। उक्त बातें जरीडीह बीडीओ रिंकू कुमारी ने जैनामोड़ स्थित अंबिका पब्लिक स्कूल में संस्कार सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 07:05 PM (IST)
        

मशाल के साथ दौड़ेंगे एक हजार खिलाड़ी

बोकारो : जिला साइक्लिंग एसोसिएशन की ओर से 8 व 9 अगस्त को राज्यस्तरीय साइ¨क्लग चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा। इसमें राज्यभर के लगभग एक हजार प्रतिभागी भाग लेंगे। इसकी तैयारी चल रही है। इस आशय की जानकारी एसोसिएशन के अध्यक्ष सह सीआरपीएफ के कमांडेट डॉ. संजय कुमार ने दी। संघ की कार्यसमिति एवं विभिन्न उप समितियों की बैठक में सचिव मनोज शर्मा ने बताया कि सात अगस्त को चास-बोकारो के विभिन्न मुहल्ले में राष्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 06:58 PM (IST)
        
(News from Bokaro, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें