Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बोकारो

बच्चों की रचनात्मक प्रतिभा को निखारें

बोकारो : बच्चों की कला प्रतिभा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दिल्ली पब्लिक स्कूल में कल्चरल वीक के दूसरे दिन बुधवार को डीपीएस सीनियर इकाई के बच्चों के लिए वाद्यवृंद और डीपीएस प्राइमरी इकाई में समूह तबला वादन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्राइमरी इकाई के बच्चों ने संगीत शिक्षक भास्कर रंजन डे के निर्देशन में 'रूपकताल' थीम पर तबलावादन प्रस्तुत कर सबको आनंदित किया। बेहतर प्रदर्शन के आधार पर जमुना ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:31 PM (IST)
        

संदेहास्पद स्थिति में युवती की मौत

बोकारो : बालीडीह के कुर्मीडीह में अनिता कुमारी (24) नामक युवती की संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गई। प्रारंभिक जांच के बाद पुलिस इस नतीजे पर पहुंची है कि उसने ने जहर खाकर जान दी। वैसे पुलिस को इस पूरे मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट का भी इंतजार है। पुलिस का यह भी कहना है कि सोमवार की शाम मारपीट की घटना में मरे गोविन्द के पड़ोस में अनिता रहती थी और दोनों के बीच प्रेम प्रसंग था। अनिता ने गोविन्द की हत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:22 PM (IST)
        

बियाडा के प्लॉट पर प्रभावी लोगों का कब्जा

बोकारो : बोकारो औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (बियाडा) के जीर्णोद्धार के सरकारी प्रयास में यहां के तथाकथित उद्यमी ही बाधक बन रहे हैं। स्थिति यह है कि फिलहाल बियाडा के पास बड़े उद्योगों की स्थापना के लिए जमीन उपलब्ध नहीं है। मजबूरन कई आवेदन लटके हुए हैं। बियाडा की जमीन कब्जाने में उद्यमियों के साथ यहां के नेता भी पीछे नहीं हैं। आधा दर्जन नेता ऐसे हैं जो प्लॉट आवंटित कराने के बाद उत्पादन शुरू नहीं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:58 PM (IST)
        

स्वस्थ प्रतियोगिता से निखरती प्रतिभा

संवाद सूत्र, चंद्रपुरा : दामोदर घाटी निगम की चंद्रपुरा ताप विद्युत केंद्र में वार्षिक क्वालिटी सर्किल प्रतियोगिता 2014 का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन चंद्रपुरा थर्मल के परियोजना प्रमुख बीएन सिंह, सीटीपीएस नए प्लांट के मुख्य अभियंता बीएन साह व डीवीसी प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक एसके चटर्जी ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया। परियोजना प्रमुख ने कहा कि जीवन के हर क्षेत्र में स्वस्थ्य प्रतियोगित... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:21 PM (IST)
        

बिजली के लिए विधायक का अनशन जारी

चंदनकियारी (बोकारो) : चंदनकियारी क्षेत्र में बिजली की अनियमित आपूर्ति के विरोध में विधायक उमाकांत रजक का आमरण अनशन दूसरे दिन भी जारी रहा। उन्होंने कहा कि बिजली की समस्या का समाधान होने तक उनका अनशन जारी रहेगा। विधायक के स्वास्थ्य में गिरावट देख चिकित्सा प्रभारी अवधेश कुमार की ओर से लगातार उनकी जांच की जा रही है। आंदोलन के प्रति विभागीय लापरवाही को देखते हुए आजसू के करीब डेढ़ दर्जन कार्यकर्ता भी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:38 PM (IST)
        

11 पारा शिक्षक की सेवा समाप्त

स्वांग (बेरमो) : गोमिया प्रखंड के विभिन्न स्कूलों में कार्यरत 11 पारा शिक्षकों की सेवा बुधवार को समाप्त कर दी गई। यह कार्रवाई विभाग को समर्पित प्रमाण पत्रों की जांच के बाद फर्जी पाए जाने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी विनीत कुमार के निर्देश पर गोमिया के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी (बीईईओ) दुर्गा रजवार ने की। उन्होंने बताया कि ग्राम शिक्षा समिति के अध्यक्ष और सचिव को इसकी सूचना देते हुए इन शिक्षकों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:22 PM (IST)
        

कम लागत में करें गुणवत्तापूर्ण अनुरक्षण

बोकारो : इस्पातकर्मियों को संयंत्र की प्रगति के प्रति प्रोत्साहित करने और उन्हें उत्पादन लक्ष्य सहित अन्य प्राथमिकता से अवगत कराने के उद्देश्य से केंद्रीय अनुरक्षण विभाग में महाप्रबंधक एसपी सिंह की अध्यक्षता में संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पूर्व में सहायक महाप्रबंधक टीएस रंजन ने कार्यक्रम की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला। इसके पश्चात जीएम ने कर्मियों से किए गए उत्कृष्ट कार्य की जानकारी ली। उन्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:03 PM (IST)
        

ऐश पौंड का काम अब भी बंद

बोकारो : नियोजन की मांग को लेकर विस्थापित स्लैग कंपार्टमेंट समिति के बैनर तले विस्थापित ऐश पौंड में चलने वाले सभी कामों को बंद कराए हुए हैं। अध्यक्ष रघुनाथ महतो ने कहा कि समिति के बैनर तले 23 दिसंबर 2013 से ही विस्थापित ऐश पौंड में आंदोलनरत हैं। इस बीच कई दौर की त्रिपक्षीय वार्ता हुई लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। कहा कि त्रिपक्षीय वार्ता में बनी सहमति पर कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से आक्रोशित विस्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 08:49 PM (IST)
        

श्रद्धा-उल्लास से मना मधुश्रावणी पर्व

बोकारो : मिथिलाचल में नवविवाहित जोड़े के लिए सावन में करीब दो सप्ताह तक मनाया जानेवाला पर्व मधुश्रावणी का समापन बुधवार को हुआ। मिथिला क्षेत्र में सावन में नवविवाहित महिलाएं मधुश्रावणी पर्व मनाती हैं। श्रावण कृष्ण पक्ष पंचमी तिथि पर बीते 16 जुलाई को इस पर्व का शुभारंभ हुआ था। तब विधिपूर्वक शिव-पार्वती एवं नाग देवता की पूजा की गई। इस दौरान नवविवाहिता अपनी ससुराल से आए अन्न, मिष्टान्न आदि भोजन के रूप ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 08:42 PM (IST)
        

बीजीएच में होगी मुफ्त कैंसर स्क्रीनिंग

बोकारो : बीएसएल की ओर से संचालित बोकारो जेनरल अस्पताल में अब मरीजों की निश्शुल्क कैंसर स्क्रीनिंग की जाएगी। इस अभियान की शुरुआत एक अगस्त को होगी। प्रथम चरण में केवल महिलाओं के लिए प्रत्येक माह के प्रथम कार्यदिवस पर अस्पताल के ओपीडी में सुबह 9-12 बजे तक निश्शुल्क कैंसर स्क्रीनिंग की जाएगी। बाद में यह सुविधा पुरुषों के लिए भी उपलब्ध कराई जाएगी। बीजीएच के निदेशक प्रभारी डॉ. एएम केकरे ने यह जानकारी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 08:19 PM (IST)
        

जंगली हाथियों ने फसल रौंदी

कसमार (बोकारो) : प्रखंड की मुरहुलसूदी पंचायत में मंगलवार की रात हाथियों के झुंड ने दर्जनभर किसानों के खेत में लगी फसल को रौंद दिया। बताया गया कि मुरहुलसूदी गाव के किसान सुशील महतो, सुरेंद्र महतो, मनोज महतो, सनोज महतो, राघो महतो, सुखराम मुंडा, खुद मुंडा, राजेश्वर महतो, गंगाधर महतो, फणींद्रनाथ महतो को क्षति पहुंची। नागेश्वर महतो एवं रामचरण महतो की बाड़ी में लगी मकई जबकि सुशील महतो के खीरे की फसल को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 08:07 PM (IST)
        

पोषाहार राशि के लिए कमीशन मांगने पर हंगामा

चंदनकियारी : चंदनकियारी स्थित सीडीपीओ कार्यालय में बुधवार को अचानक अफरा-तफरी मच गई। दर्जनभर सेविकाओं ने आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिका संयुक्ता कुमारी पर आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए पोषाहार राशि की निकासी के एवज में दस फीसद कमीशन मांगने का आरोप जड़ते हुए हंगामा कर दिया। सेविका चायना देवी ने कहा कि कमीशन नहीं देने पर सेविकाओं को प्रताड़ित किया जाता है। बताया गया कि पिछले चार महीने से प्रखंड के सभी आंगनबाड़ी कें... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:38 PM (IST)
        

अब करेंगे मजदूरों की सेवा : ददई

चापी/तेनुघाट (बेरमो) : सूबे के पूर्व मंत्री चंद्रशेखर दुबे उर्फ ददई दुबे ने कहा कि वे राजनीति से संन्यास ले चुके हैं। अब वे किसी पार्टी में नहीं जाएंगे बल्कि ट्रेड यूनियन के जरिये मजदूरों की सेवा करेंगे। उन्होंने बुधवार को झिरकी ग्राम में यह बात कही। वे यहां बोकारो के पूर्व विधायक इजराइल अंसारी को ईद की बधाई देने आए थे। उन्होंने कहा कि जब वे झारखंड सरकार में मंत्री थे तब बालू टेंडर एवं ट्रांसफर-... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 07:29 PM (IST)
        

सुरक्षा मामले में न बरतें कोताही

बेरमो : सीसीएल सेफ्टी बोर्ड के सदस्य सह भारतीय मजदूर संघ के नेता आरपी यादव ने बुधवार को ढोरी प्रक्षेत्र के एसडीक्यू थ्री (तारमी परियोजना) का जायजा लिया। उन्होंने कोयला खदान एवं वर्कशॉप का अवलोकन कर सुरक्षा व्यवस्था की खामियों की ओर स्थानीय प्रबंधन का ध्यान दिलाया। साथ ही परियोजना कार्यालय में अधिकारियों संग बैठक कर कहा कि सुरक्षा के मामले में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। श्रमिकों को सुरक्षा के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 06:42 PM (IST)
        

एसपी के आश्वासन पर टला बंद

बोकारो : युवा राजद के महासचिव अवधेश सिंह यादव पर हुए जानलेवा हमले के आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पार्टी की ओर से बुधवार को आहूत चास-बोकारो बंद को एसपी के आश्वासन के बाद वापस ले लिया गया। पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत जिलाध्यक्ष राजेंद्र सिंह के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ता बंद को सफल बनाने के लिए नया मोड़ के बिरसा चौक पर सुबह करीब आठ बजे जुटे और रोड जाम किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने आर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 06:22 PM (IST)
        

दवा की आड़ में नशे का कारोबार

बोकारो : खासी जैसी बीमारी को दूर करने के लिए डॉक्टर की ओर से दी जाने वाली दवाओं का उपयोग बच्चे और युवा नशे के लिए कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग बगैर डॉक्टर की पर्ची के मेडिकल दुकानों को दवा न देने का आदेश दिया गया है। इसके बावजूद दुकानदार ऐसी दवाएं धड़ल्ले से बेच रहे हैं। जानकारी के मुताबिक बालीडीह, माराफारी, सेक्टर 9, चास, दुंदीबाद सहित आसपास के इलाकों में यह कारोबार तेजी से चल रहा है। इस पर दवा न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 11:20 PM (IST)
        

गोविन्द हत्याकांड में आठ नामजद, तीन गिरफ्तार

बोकारो : बालीडीह थाना इलाके के कुर्मीडीह में बीते दिन हुए गोविन्द हत्याकांड में पुलिस ने आठ के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की है। नामजद आरोपियों में से ब्रजेश चौरसिया, गोपाल सिंह एवं बच्चा प्रसाद को पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया। अन्य पांच नामजद आरोपियों में रवि सिंह, राज किशोर, गुड्डू शेख समेत अन्य की तलाश में बालीडीह थाना इंचार्ज राजेश कुमार सिंह ने देर रात तक संभावित ठिकानों पर दबिश दी। बताया ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 11:09 PM (IST)
        

सूबे में अराजक स्थिति से जनता बेहाल

बोकारो : सूबे में अराजक स्थिति से जनता परेशान है। झारखंड सुखाड़ की चपेट में है। किसानों को खाद-बीज तो विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तक मिलने का इंतजार है। फिर भी राज्य सरकार कुंभकर्णी निद्रा में सोई है। बोकारो जिला भाजपा अध्यक्ष अंबिका खवास ने सेक्टर एक जिला कार्यालय में हुई बैठक में ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि इस सरकार से राज्य का भला होनेवाला नहीं। 5 अगस्त को विधानसभा का घेराव किया जाएगा। प्रदे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:16 PM (IST)
        

तीन घर में लाखों की चोरी

जरीडीह (बोकारो) : जरीडीह थाना इलाके के बाराडीह गाव में सोमवार की रात चोरों ने जमकर उत्पात मचाया। तीन घर में घुसकर लाखों के नगदी-जेवरात ले भागे। चोरी की भनक मंगलवार को अहले सुबह करीब चार बजे घरवालों को लगी। गांववालों की सूचना पर पुलिस ने घटनास्थल का मुआयना किया। बताया गया कि बाराडीह गाव के ऊपर टोला निवासी रोहित महतो और सदानंद महतो का घर एक ही आंगन में है। ऊपरी तल्ले पर रात करीब 12 बजे रोहित पढ़ाई... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:08 PM (IST)
        

बच्चों को नैतिक मूल्य का ज्ञान देना जरूरी

बोकारो : आज विश्व का स्वरूप बदल रहा है। इसके बावजूद भारतीय सभ्यता-संस्कृति की दुनियाभर में अलग पहचान है। बच्चों को नैतिक मूल्यों का ज्ञान देना आवश्यक है। तभी वे अपने जीवन में सफल होंगे। गुरुकुल, सोनीपत के प्राध्यापक आचार्य संदीप ने आर्य समाज ऋषि भवन सेक्टर छह में बच्चों को सफल जीवन का राज बताने के क्रम में ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि मानव जीवन चुनौतियों से भरा है। इसलिए उनका सामना करने के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:56 PM (IST)
        
(News from Bokaro, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें