Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014

मौजूदा सरकार को गरीबों की चिंता : सुदर्शन भगत

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:04 AM (IST)

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : आज पूरे देश में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के माध्यम से पेंशनधारकों को सम्मानित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को न्यूनतम पेंशन राशि एक हजार रुपये करने की घोषणा की थी, जो एक... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मनरेगा में देवघर कर रहा बेहतर

देवघर : संताल परगना के आयुक्त ए हक ने मंगलवार को कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद शाम में परिसदन में विकास कार्यों के लिए समीक्षा बैठक की जिसमें सभी विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे। मनरेगा में पहले भी देवघर आगे रहा था, संप्रति खर्च के मानक पर अभी भी सभी जिला में अव्वल है। अति पिछड़ा अनुदान कोष (बीआरजीएफ) में भी राज्य में सबसे अधिक व्यय देवघर का ही है। कई योजनाओं की न सिर्फ स्वीकृति हुई है बल्कि ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

पूजा पंडाल तैयार, लाइटिंग पर विशेष ध्यान

देवघर : पूजा पंडालों व दुर्गा मंदिरों में सजावट का काम पूरा कर लिया गया है। पंडाल के साथ ही हर जगह लाइटिंग पर विशेष ध्यान दिया गया है। सत्संग सत्संग नगर स्थित महास्वास्तिका पूजा समिति की ओर से हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पूजा के अलावा अन्य आयोजन भी किए गए हैं। यहां मंगलवार को जहां चित्रकला प्रतियोगिता व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया वहीं बुधवार को विशेष आरती व देश के विभिन्न इलाकों से आए कल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

स्वच्छता अभियान से संबंधित

मोहनपुर (देवघर) : संताल परगना के आयुक्त ए हक ने मंगलवार को प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उत्कृष्ट पंचायत मेदनीडीह में आयोजित स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लिया। निरीक्षण के क्रम में प्रखंड, अंचल व बाल विकास परियोजना कार्यालय के अधीन कार्यो के अभिलेख और पंजी का अवलोकन किया। पंजी संधारण में कई त्रुटियां पाई गई। उन्होंने इसमें सुधार लाने का निर्देश दिया। पंचायत भवन, आंगनबाड़ी कें... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

छह तक रद रहेगी पैसेंजर ट्रेन

जासं, जामताड़ा : सीपीआइएम की स्थापना सप्ताह 21 सितंबर से 27 सितंबर तक के पालन के विस्तार और 05 अक्टूबर तक जारी रहने के कारण तथा यात्रियों की सुरक्षा की आशका के परिप्रेक्ष्य में 63571 व 63572 झाझा - किउल पैसेंजर और 63543 व 63544 आसनसोल-गोमो पैसेंजर ट्रेनें 06 अक्टूबर तक रद रहेगी। उक्त जानकारी आसनसोल मंडल के जनसंपर्क पदाधिकारी बी. मुर्मू ने मंगलवार शाम एक बयान जारी कर दी। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

चयन समिति की प्रक्रिया जांच जरूरी : डीडीसी

जासं, जामताड़ा : विभिन्न प्रखंडों में आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका चयन को ले उत्पन्न शिकायत की सुनवाई मंगलवार को उपविकास आयुक्त बाधमारे प्रसाद कृष्ण ने अपने कार्यालय कक्ष में किया। सेविका-सहायिका चयन के विरूद्ध कुल छह मामले उपविकास आयुक्त के समक्ष आए थे। जिसमें पहला मामला कुंडहित प्रखंड के अमलादही आंगनबाड़ी केंद्र, दूसरा मामला नाला के शालदही व फुटबेड़िया आंगनबाड़ी केंद्र, तीसरा मामला करमाटांड़ प्रखंड के रतन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

भक्तों ने दिया मां को निमंत्रण, प्राण-प्रतिष्ठा आज

देवघर : शारदीय नवरात्र की षष्ठी तिथि मंगलवार को बेलभरणी पूजन के साथ विभिन्न पूजा पंडालों व मंदिरों मां भगवती को निमंत्रण दिया गया। बुधवार सप्तमी को मां की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी और मंदिर व पंडालों का पट दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा। शारदीय नवरात्र में बाबानगरी में भक्तिमय माहौल बना हुआ है। षष्ठी को विभिन्न बेल वृक्षों के पास बेलभरणी पूजा तंत्रोक्त एवं वैदिक रीति के आधार पर की गई। माना जाता है कि ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

दुर्गापूजा में रहेगी पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था

जासं, जामताड़ा : दुर्गापूजा पर आम लोगों की सुविधा को ले पुलिस विभाग तमाम एहतियाती व्यवस्था को अंजाम देने में जुट गई है। मंगलवार को थाना प्रभारी अजय कुमार सिंह के नेतृत्व में सार्जेट आनंद राज खलखो ने मेला के दौरान शहर में सुगम यातायात व्यवस्था और सुरक्षा को ले निरीक्षण किया। सभी मार्ग व चौक चौराहों का मुआयना कर भीड़-भाड़ के दौरान रूट चार्ट तैयार किया गया। पूजा पंडालों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

लंबित असैनिक कार्यो को अविलंब पूर्ण करें: डीईओ

जासं, जामताड़ा : जिला शिक्षा पदाधिकारी अरविंद कुमार ने मंगलवार को समाहरणालय सभागार में जिले के विभिन्न प्रखंडों में चल रहे असैनिक कार्यो की समीक्षा की। संबंधित प्रखंड के बीईईओ व कनीय अभियंता को अविलंब लंबित कार्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया। वहीं, शेष बचे राशि का अविलंब सामंजन कराने का निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में डीईओ ने विद्यालय शिक्षकों, कनीय अभियंता, सहायक अभिंयता आदि को हिदायत दी कि कार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

माले ने फूंका सीएम का पुतला

संस, कुंडहित : एसपीटी एक्ट के साथ छेड़छाड़ बंद करने को लेकर भाकपा माले जिला कमेटी के नेतृत्व में कुंडहित बाजार में एक रैली निकाल कर बारमेशिया मोड़ पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पुतला दहन किया। रैली सोमलाल मिर्धा के नेतृत्व में कुंडहित पुराना बैंक मोड़ से नारा लगाते हुए बारमेशिया मोड़ पहुंचकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पुतला दहन किया गया। सोमलाल मिर्धा ने कहा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आदिवासी मूलवासी का ज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

हिंदी को मिले मां की दर्जा : अध्यक्ष

संवाद सूत्र, बिंदापाथर : ताबाजोर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में हिन्दी पखवारा दिवस समापन समारोह का आयोजन किया गया। मौके पर बतौर मुख्य अतिथि जामताड़ा नगर पंचायत अध्यक्ष वीरेंद्र मंडल ने कहा कि आज हम सभी हिन्दी भाषा से दूर भाग रहे हैं पर हिन्दुस्तानी होने के नाते हिन्दी भाषा से प्रेम करने व उसे मा का दर्जा देना चाहिए। विश्व का पहला देश भारत है जिसे मा के नाम से पुकारा जाता है। गुरु की दर्जा भगवान से ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

पंडालों में ग्लोबल वार्मिग व टाईटेनिक जहाज का नजारा

संसू, मिहिजाम : मंगलवार को षष्ठी पूजा के अवसर पर चित्तरंजन-मिहिजाम सहित दर्जनों पूजा पंडालों के पट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। चित्तरंजन के फतेहपुर दुर्गापूजा समेत कई पूजा पंडालों का उद्घाटन आरपीएफ कमाडेंट राजकुमार सिंह ने किया। इस मौके पर रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रमों में युवक-युवतियों ने अपने नृत्य व गीतों से दुर्गापूजा की संध्या पर शमा बाधा। सिमजोरी दुर्गापूजा पंडाल को ग्लोब के आकार का म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

नव पदस्थापित बीडीओ ने की मनरेगा कार्यो की समीक्षा

संवाद सहयोगी, फतेहपुर : फतेहपुर में नए बीडीओ श्रीमान मराडी ने मंगलवार को योगदान किया। इसके पूर्व नाला सीओ बंदना भारती के पास बीडीओ का अतिरिक्तप्रभार था। बीडीओ ने पत्रकारों से कहा कि विकास योजना में तेजी लाना मेरी प्राथमिकता रहेगी। साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, जविप्र एवं आगनबाड़ी केंद्रों में सुधार के लिए विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होनें कहा कि बीडीओ बनने के पूर्व मैं एक शिक्षक था। विद्यालय व्यवस्था मे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

दुर्गापूजा व बकरीद शांतिपूर्ण मनाने की अपील

संवाद सहयोगी, कुंडहित : दुर्गापूजा एवं बकरीद पर्व शातिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर कुंडहित थाना में शांति समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता थाना प्रभारी सतीशचंद्र चौधरी ने की। थाना प्रभारी ने उपस्थित लोगों को जानकारी देते हुए कहा कुंडहित थाना क्षेत्र के अदंर पूर्व में 13 स्थानों पर दुर्गापूजा का आयोजन होता था। लेकिन इस वर्ष एक दुर्गापूजा पालाजोड़ी पंचायत अंतर्गत बुडारडिही गाव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

जमीन विवाद में मारपीट, एक दर्जन घायल

सारठ (देवघर) : कपसा गांव में जमीन विवाद में मंगलवार को दो पक्षों के बीच हुई मारपीट में लगभग एक दर्जन लोग घायल हो गए। इनमें चार की हालत गंभीर बनी हुई है। घायलों का इलाज सीएचसी प्रभारी डॉ. सुरेश महतो ने किया। गंभीर रूप से घायल लोगों को देवघर रेफर कर दिया गया। सूचना मिलने पर थाना प्रभारी दिलीप कुमार दास, एसआइ अरविंद झा, केएन शर्मा सीएचसी पहुंचकर घायलों का बयान दर्ज किया। अलाउद्दीन अंसारी एवं इब्रा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

संदिग्ध परिस्थिति में एक शव बरामद

संस, नारायणपुर : नारायणपुर थाना क्षेत्र के लखनूडीह तालाब के पास से पुलिस ने एक व्यक्ति का शव बरामद किया। शव की शिनाख्त थाना क्षेत्र के अमजोरा नावाटाड़ ग्रामवासी तुलसी मंडल के रुप में की गई है। इस बाबत मिली जानकारी के अनुसार तुलसी मंडल (40) सोमवार को काम करने की बात कहकर अपने घर से निकला था। जब शाम को वह घर वापस नहीं लौटा तो परिजनों ने काफी खोजबीन किया परंतु कुछ पता नहीं चला। मंगलवार की सुबह लखनूडीह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

अमेरिकी डॉलर बेचते कार चालक धराया

संवाद सूत्र, मिहिजाम : मिहिजाम पुलिस ने एक व्यापारी की सूचना पर 10 लाख फर्जी अमेरिकी डॉलर बेचते हुए एक युवक को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए युवक के पास से पुलिस ने एक बिना नंबर की काले रंग की हीरो सीबीजेड बाइक भी बरामद की है। घटना थाना क्षेत्र में मंगलवार की शाम करीब 4 बजे की है। पकड़े गए आरोपी युवक का नाम राजा खान है। जो जामताड़ा के तिलाबनी गाव का रहनेवाला है। इस संदर्भ में चित्तरंजन थाना क्षेत्र के फ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

भक्तों के दर्शन को खुला मां का दरबार

जागरण संवाददाता, जामताड़ा : सज गया मां का दरबार और भक्तों के लिए खुल गए मंदिर के पट। शारदीय नवरात्र को ले सभी जगहों पर तैयारियां पूरी कर ली गई है। कोर्ट रोड स्थित दुर्गा मंदिर में इस वर्ष 24 वां आयोजन किया गया है। मंदिर के बाहर आकर्षक पंडाल बनाए गए हैं और आसपास के क्षेत्र में बेहतरीन सजावट की गई है। रंगीन रोशनी से हर तरफ खुशनुमा माहौल बना हुआ है। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष रामचंद्र प्रसाद, सचिव प्रताप... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

31 अक्टूबर तक चलेगी खड़गपुर-दुमका स्पेशल ट्रेन

जासं,जामताड़ा : यात्रियों की अत्यधिक भीड़ से निपटने के लिए 08019 व 08020 खड़गपुर-दुमका स्पेशल ट्रेन का परिचालन 31 अक्टूबर तक जारी रहेगी। उल्लेखनीय हो कि उक्त ट्रेन गुरुवार और रविवार को छोड़कर सप्ताह में पांच दिन चलती है। 08019 खड़गपुर-दुमका स्पेशल प्रात: 04.35 बजे खड़गपुर से खुलती है और उसी दिन 13.35 बजे दुमका पहुंचती है। जामताड़ा में इस ट्रेन का आगमन 09.19 बजे और प्रस्थान का समय 09.21 बजे है। 08020 द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

भाकपा की जीत दिलाने को कार्यकर्ता रहे तैयार

संस, कुंडहित : सिंचाई अतिथि आवास में भाकपा जिला परिषद की बैठक शमसुद्दीन अंसारी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में राष्ट्रीय परिषद सदस्य केडी सिंह, जिला सचिव गया प्रसाद पाल, विस प्रत्याशी कन्हाई माल पहाड़िया प्रमुख रूप से उपस्थित थे। केडी सिंह ने कहा विधानसभा चुनाव में भाकपा पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को अभी से कमर कसकर तैयार रहना होगा। आगामी 15 अक्टूबर तक शाखा सम्मेलन का का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

निर्देश के बाद भी नहीं चला स्वच्छता अभियान

संस, नारायणपुर : मंगलवार को नारायणपुर प्रखंड क्षेत्र के विद्यालयों में स्वघोषित अवकाश का नजारा देखने को मिला। अधिकाश विद्यालयों के शिक्षकों ने विभागीय निर्देश को ठेंगा दिखाकर विद्यालय बंद रखा। विद्यालय बंद रहने के कारण एमडीएम व्यवस्था भी बाधित रही। शिक्षक विद्यालय क्यों नही आए इसका सटीक जवाब न ग्रामीणों के पास और ना ही विभागीय अधिकारियों के पास ही था। जागरण टीम मंगलवार की सुबह 11 बजे प्रखंड के यूप... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        
(News from Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Tuesday 30 09 2014

26°c
यह भी देखें