Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 24,2014

स्वस्थ रहने के लिए सफाई जरूरी

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:54 PM (IST)

संवाद सूत्र, मुसाबनी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को लेकर बुधवार को स्थानीय शिवलाल उच्च विद्यालय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य अतिथि उपप्रमुख रवीन्द्रनाथ घोष, प्रो. वीरेंद्र घोष, पूर... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पटाखा दुकान का ताला तोड़ने पर हंगामा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जुगसलाई स्टेशन रोड स्थित सरदार बलवीर सिंह भाटिया की पटाखा दुकान में लगे ताले को प्रशिक्षु डीएसपी दीपक कुमार ने पुलिसकर्मियों के साथ मिलकर बुधवार की शाम छापामारी कर तोड़ दिया। आरोप है कि पुलिस ने बलवीर सिंह के साथ धक्का-मुक्की कर उनके साथ मारपीट भी की। इसके विरोध में स्थानीय लोगों ने स्टेशन रोड स्थित टाटा पिगमेंट गेट के समीप जाम कर दिया। पुलिस के आश्वासन के बाद जाम हटा। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

अब इलाज को नहीं जाना होगा बाहर

संवाद सहयोगी, जमशेदपुर : दीपावली पर स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को दीपावली तोहफा दिया। बुधवार को महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आधी दर्जन योजनाओं का शिलान्यास किया गया। इनमें कैथ लैब, महिला एवं प्रसूति विभाग का विस्तार, नियोनेटल इंसेंटिव केयर यूनिट (एनआइसीयू), पीडियाट्रिक इंसेंटिव केयर यूनिट (पीआईसीयू), एनेस्थेसिया विभाग का विस्तार, मेडिसीन व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

बेकार सामान से बनाया प्रदूषण रहित 'रॉकेट लांचर'

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : नरभेराम हंसराज इंग्लिश स्कूल में 11वीं बी की छात्रा रुचि कुमारी और विद्या ज्योति स्कूल में दसवीं में पढ़ाई कर रहे प्रवीण कुमार त्रिपाठी। दोनों भाई-बहन हैं। प्रदूषण मुक्त व पर्यावरण अनुकूल दीपावली मनाने के चल रहे अभियान में इन दोनों की भागीदारी कुछ खास है। विज्ञान की तकनीक पर आधारित खेल-खेल में एक ऐसा 'रॉकेट लांचर' तैयार किया है जिससे दीपावली भी मने और प्रदूषण भी न फैले।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

काली पूजा पंडालों के पट खुले

जमशेदपुर : दीपावली की पूर्व संध्या पर शहर में कई पूजा पंडालों का उद्घाटन किया गया तो इसके साथ ही देवी के दर्शन-पूजन का सिलसिला भी शुरू हो गया। गंडक रोड साकची स्थित पंडाल का उद्घाटन राज्यसभा सांसद डॉ. प्रदीप कुमार बलमुचू ने किया। इस अवसर पर कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष नट्टू झा व समाजसेवी बुलू दास भी उपस्थित थे। 1974 से हो रही काली पूजा को इस बार सफल बनाने के लिए कमेटी के अध्यक्ष परविंदर सिंह, प्रक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

चैंपियन जेएसए के जांबाजों का इस्तकबाल

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : हाल ही में दुमका में आयोजित अंतर जिला फुटबॉल टूर्नामेंट में विजेता का खिताब जीतने वाली जमशेदपुर स्पोर्टिग एसोसिएशन (जेएसए) के जांबाजों का बुधवार को जेआरडी टाटा स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स में भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर मौजूद जेएसए फुटबॉल कमेटी के अध्यक्ष रमेश मेहता ने कहा कि यह ऐतिहासिक जीत है। जेएसए ने एक बार फिर अंतर जिला फुटबॉल चैंपियनशिप जीतकर यह साबित कर दिया कि झ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

खगाली गई स्वच्छता मिशन घोटाले की फाइलें

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जिला जल एवं स्वच्छता मिशन में 68 लाख 59 हजार 500 रुपये के घोटाले के मामले में बुधवार को संबंधित दस्तावेज और रोकड़ बही खंगाली गई। घोटाले के मामले में जमानत पर रिहा कर्मी काशीनाथ उर्फ चंदन दफ्तर आए और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता सुरेश प्रसाद को आलमारी की चाबी सौंपी। कौन सी फाइलें मिलीं, रोकड़ बही मिल गई या नहीं, यह साफ नहीं हो पाया है। इस बारे में पेयजल ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

48 ईवीएम खराब, चुनाव को चाहिए 50 और मशीनें

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम प्रशासन जहां विधानसभा चुनाव की तैयारी में व्यस्त है, वहीं 48 इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनें खराब हो गई हैं। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में खामी का पता प्रथम स्तरीय जांच (फ‌र्स्ट लेवल चेकिंग) के दौरान चला है। जांच करने वाले भेल के इंजीनियरों ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की 28 बैलट यूनिट और 20 कंट्रोल यूनिट में गड़बड़ी पाई है। जिले में बैलट यूनिट की तादाद तो काफ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

चार करोड़ के फूलों से महकेंगे घर-आंगन-प्रतिष्ठान

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : लक्ष्मी पूजा व काली पूजा में इस बार चार करोड़ रुपये के फूलों से शहर का हर घर-आंगन व प्रतिष्ठान महकेगा। दीपोत्सव में फूलों की मांग को देखते हुए इस बार शहर व आसपास 500 से ज्यादा फूल विक्रेताओं ने दुकानें लगाई हैं। पूजा के दौरान चार करोड़ से ज्यादा के फूलों की बिक्री होने का दावा फूल विक्रेताओं का है। शहर में कोलकाता के कोलाघाट से फूलों की आपूर्ति होती है। फूल विक्रेता डेवि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

मोमबत्तियों की सौगात दे बांटी दीपावली की खुशियां

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : असली खुशी वह है जो मिलकर मनाई जाए। 'खुशी बांटने से बढ़ती है और दीपावली का मतलब हर घर में रोशनी हो।' इस कथन को सार्थक किया कदमा स्थित जुस्को स्कूल के बच्चों ने। बेल्डीह बस्ती में जाकर बच्चों ने बस्तीवासियों के बीच सजावटी मोमबत्तियां उपहार में दीं। जुस्को स्कूल कदमा के सोशल सर्विस क्लब में शामिल कक्षा एक व दो के बच्चों ने गरीब परिवारों में मोमबत्तियां बांटी ताकि उनके घरों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

कर्मचारियों का उपायुक्त कार्यालय पर सांकेतिक धरना

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : अनुसचिवीय कर्मचारी संघ ने 28 सूत्रीय मांगें नहीं मानी जाने पर सोमवार से आंदोलन शुरू कर दिया है। मंगलवार को कर्मचारियों ने अनुमंडल कार्यालय से उपायुक्त कार्यालय तक मशाल जुलूस निकाल कर विरोध दर्ज कराया। बुधवार को कर्मचारियों ने उपायुक्त कार्यालय पर सांकेतिक धरना दिया। कर्मचारियों की मांग है कि उनका ग्रेड पे, प्रधान सहायकों की संख्या एवं कार्यालय अधीक्षक के पद में इजाफा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

चाइना की चमक पर आज भी भारी माटी का दीया

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर :दीपावली के बाजार में चाईना लाइटों ने भले ही अपनी जगह बना ली है, बावजूद इसके आज भी दीपोत्सव में मिट्टी के दीया और मोमबत्ती का क्रेज शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में कम नहीं हुआ है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो कुम्हार के बनाए दीये और मोमबत्ती से ही हर घर-आंगन जगमग होता है। यही वजह है कि दीपावली के अवसर पर मिटटी के दीये व मोमबत्ती की बिक्री चार गुणा ज्यादा हो जाती है। -----... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

मनरेगा का सामाजिक अंकेक्षण 16 से

जमशेदपुर : मनरेगा का सामाजिक अंकेक्षण शुरू हो रहा है। 31 अक्टूबर से एक नवंबर तक सामाजिक अंकेक्षण समिति दस्तावेजों का मुआयना और प्रतिवेदन का संकलन करेगी। इसके बाद तीन नवंबर से आठ नवंबर तक वित्त वर्ष 2013-14 के मनरेगा के तहत काम का सामाजिक अंकेक्षण होगा। 10 नवंबर से 13 नवंबर तक ग्रामसभा होगी। 16 नवंबर से 17 नवंबर तक पंचायत स्तर पर सामाजिक अंकेक्षण प्रतिवेदन संकलन और जन संवाद होगा। 19 नवंबर को प्रखंड... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग में बायोमीट्रिक हाजिरी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव एनएन सिन्हा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सभी सरकारी दफ्तरों में बायोमीट्रिक हाजिरी शुरू करने का निर्देश दिया है। इसके बाद जिला प्रशासन चार और दफ्तरों में बायोमीट्रिक हाजिरी सिस्टम लगाने जा रहा है। यह बायोमीट्रिक हाजिरी सिस्टम शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में लगाए जाएंगे। नए सिस्टम डेस्क टॉप वाले नहीं बल्कि टैबलेट वाले हैं। साथ में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

बालीगुमा में हुआ ग्रिड सब स्टेशन का शिलान्यास

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : एनएच-33 पर स्थित बालीगुमा में बुधवार को ऊर्जा मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह व कृषि मंत्री बन्ना गुप्ता ने संयुक्त रूप से 132/33 केवी क्षमता के ग्रिड सब स्टेशन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इस ग्रिड को चांडिल-गोलमुरी संचरण लाइन से जोड़ा जाएगा। इस कार्य को कराने के लिए झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड ने पावरग्रिड को फरवरी 2012 में ही अपना परामर्शी नियुक्त किया था, परंत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

पटाखे से जा सकती आंखों की रोशनी

जमशेदपुर : पर्व-त्योहार खुशी मनाने के लिए होते हैं लेकिन कभी-कभी हमारी जरा सी असावधानी से खुशी गम में बदल जाती है। त्रेता युग में भगवान राम जब लंका पर विजय प्राप्त कर वापस अयोध्या पहुंचे तो घर-घर में दीए जलाकर खुशी मनाई गई थी लेकिन, मुगलकाल में जब बारूद का उपयोग शुरू हुआ तो आतिशबाजी का चलन शुरू हो गया। धीरे-धीरे दीपावली के अवसर पर दीए जलाने के साथ-साथ पटाखे फोड़ने का भी चलन हो गया। आज के दौर में दी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

आओ मनाएं जश्न कि शाम-ए-दीपावली है

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : चारों ओर जगमगाती रोशनी। सजावट के कारण शहर की सड़कों पर उभरती सतरंगी छटा। बाजार में बेहिसाब रौनक। बैग-थैला लिए पूजन सामग्री, मिठाई आदि खरीदते लोगों के दमकते चेहरे। लग रहा है दीपावली आ गई। बुधवार की शाम को लोहे के शहर जमशेदपुर का नजारा कुछ ऐसा ही था। जहां नजर आए, वहीं छलकता रोशनी का नूर। पर्व के उल्लास से चहकते बच्चे, बूढ़े, नर-नारी सभी। रंग-रोगन और साफ-सफाई के साथ ही दी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

उद्वेलित मन की शांति, कक्षा प्रबंधन का पढ़ाया पाठ

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : शहर के शिक्षण संस्थानों में बुधवार को विशेष कार्यशालाओं का आयोजन किया गया। इसके लिए विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया से आई पीस एजुकेटर मारग्रेट हेप्वर्थ ने हर स्थिति में शांति व सद्भावना बनाए रखने का संदेश दिया। मारग्रेट हेप्वर्थ शिक्षण शिक्षा में स्नातकोत्तर हैं और वर्तमान में प्रेशिल विद्यालय में उप प्राचार्य के पद पर कार्यरत हैं। वे हर ऐसा प्रयास आजमाना चाहती हैं जो विश्व मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

तबीयत से खाइए मिठाइयां, बस मिलावट से रहें सावधान

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : हाल के दिनों में कई स्थानों पर नकली खोवा क्या पकड़ा गया, शहर भर में हल्ला मच गया। मिठाई दुकानें संदेह के घेरे में आ गई। राय बनने लगी कि मिठाई में हर जगह मिलावट है लेकिन ऐसी बात नहीं है। अधिकाश दुकानों में असली मिठाई ही बिक रही है। ग्राहक अगर थोड़ी सी सावधानी बरतें और पहचान कर खरीदें तो धोखा नहीं होगा। मिठाई दुकान मालिकों और कारीगरों की जुबानी ही हम बता रहे हैं आपको असली न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

सूर्य मंदिर में आएंगी शहनाज अख्तर

जमशेदपुर : सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर में इस बार छठ में भजन-संध्या प्रस्तुत करने के लिए प्रसिद्ध गायिका शहनाज अख्तर आ रही हैं। 'छनन-छनन बाजे माई के पांव पैजनिया..' से लोकप्रियता की बुलंदी पर पहुंचीं शहनाज पहली बार शहर आ रही हैं। कार्यक्रम के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर होर्डिग-पोस्टर लगा दिए गए हैं। शहरवासी भी मध्यप्रदेश के सिवनी जिला स्थित बालाघाट निवासी शहनाज के भजनों का लुत्फ उठाने के लिए बेसब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

जमशेदपुर दुर्गाबाड़ी में होगी मां काली की पूजा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : दीपावली पर जमशेदपुर दुर्गा बाड़ी में विधि-विधान के साथ मां काली की पूजा होगी। मंदिर प्रबंध समिति के मुताबिक पूजा में 108 जावा फूल तथा 108 बेल पत्र चढ़ाये जाएंगे। दीपावली के दिन मंदिर में 108 दीप जलेंगे। मां काली की पूजा शाम साढ़े सात बजे से शुरू होकर रात करीब दस बजे तक की जाएगी। बलिदान के बाद भोग वितरण का कार्यक्रम होगा। ................ सन् 1975 से लगातार दुर्गाबाड़ी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Friday 24 10 2014

31°c
यह भी देखें