Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

काम करके दिखाएं अधिकारी : सीपी

जासं, हजारीबाग : अधिकारियों को फाइलों के चक्रव्यूह में नहीं फंसना है। ऐसा देखा जाता है कि डीपीआर बनाते बनाते समय बीत जाता है। इस लिए समय जाया नहीं करना है और समय पर हर काम होना चाहिए। यह बातें झारखंड के नगर विकास, आवास, आपदा प्रबंधन तथा निबंधन मंत्री सीपी सिंह ने शनिवार को परिसदन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। इससे पहले मंत्री ने जिले के अधिकारियों के साथ समीक्षा भी बैठक भी की। इस अवसर पर उ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:58 AM (IST)
        

भक्ति सागर में रात भर गोते लगाते रहे श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जय प्रकाश नगर डिमना रोड मानगो के निवासियों की ओर से शनिवार को जय प्रकाश नगर में भगवती जागरण का आयोजन किया गया। इसमें श्रद्धालु रात भर भजनों की सुर सरिता में गोते लगाते रहे। धनबाद से आए कलाकार रवि सिंह व ब्यूटी तथा लौहनगरी के कलाकार अंशु तिवारी ने 'ओ शेरों वाली..', 'जय अंबे जगदंबे मां..' जैसे एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति पूरी रात की और इन भजनों पर भक्त झूमते रहे। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:57 AM (IST)
        

शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करता मधुमेह

संवाद सहयोगी, जमशेदपुर : मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करती है। उक्त बातें शनिवार को जागरण पहल के असिस्टेंट मैनेजर राजेश रंजन ने कहीं। जागरण पहल व व‌र्ल्ड डायबिटीज फाउंडेशन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला का समापन महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज में हुआ। इस दौरान छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया व प्रशिक्षण दिया गया। इसमें एमबीबीएस व पारा मेडिकल छात्रों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:57 AM (IST)
        

फागुन के पहले दिन से ही चढ़ जाती खुमारी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बिहारी समाज में फागुन के पहले दिन से ही लोगों पर होली की खुमारी चढ़ जाती है। इसका पता शहरों में तो नहीं चलता, पर गांवों में हर रोज शाम को गूंजने वाले फाग के गीत इसका एहसास कराते हैं। बिहारी समाज में फागुन मास शुरू होते ही लोग होलियाना माहौल में आ जाते हैं। ग्रामीण इलाकों में गांवों के मंदिरों और लागों के घरों में मंडलियां हर रोज होली के गीत गाती हैं। नव विवाहिताएं पह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:57 AM (IST)
        

नारी ही मिटा सकती बुराई को : नीलम

बिरनी (गिरिडीह) : प्रखंड मुख्यालय में चल रहे नौ दिवसीय रामचरित मानस महायज्ञ सह हनुमान प्राणप्रतिष्ठा के दौरान शुक्रवार की रात अयोध्या से आयीं कथावाचिका नीलम शास्त्री का प्रवचन हुआ। उन्होंने कहा कि समाज में फैली बुराइयों को नारी ही दूर कर सकती है। इसके लिए हर नारी का शिक्षित होना जरूरी है। महिलाओं को सीता और दुर्गा बनकर समाज को दिशा दिखानी होगी। यज्ञ समिति के अध्यक्ष रामू बैठा और कोषाध्यक्ष नागेश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:56 AM (IST)
        

537 मेधावी छात्रों को मिली ज्योति फेलोशिप

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटा स्टील की ओर से आर्थिक रूप से पिछड़े अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के परिवारों से आने वाले प्रतिभाशाली छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए च्योति फेलोशिप प्रदान की जाती है। इसी क्रम में शनिवार को ट्राइबल कल्चरल सोसायटी, सोनारी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां व पश्चिम सिंहभूम के 537 बच्चों को ज्योति फेलोशिप की राशि प्रदान की ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:56 AM (IST)
        

कई पंचायतों में स्वास्थ्य केंद्र नहीं

जमुआ (गिरिडीह) : पंचायत समिति की मासिक बैठक शनिवार को प्रखंड परिसर स्थित सभागार में हुई। प्रखंड प्रमुख सोनी चौरसिया की अध्यक्षता में हुई बैठक में जनहित से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की गई। विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार पंसस की बैठक में शामिल हुए विधायक केदार हाजरा ने पदाधिकारियों को कार्यसंस्कृति में सुधर लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सूबे की रघुवर सरकार ग्रासरूट पर कार्य कर रही है। पदाधिक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:56 AM (IST)
        

सबको मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

जमुआ (गिरिडीह) :प्रखंड की चितरडीह पंचायत के कई गांवों के गरीबों के बीच शनिवार को विधायक केदार हाजरा ने सोना-सोबरन योजना के तहत धोती-साड़ी का वितरण किया। स्थानीय मुखिया उमा देवी और पंसस नीलम सिन्हा की उपस्थिति में विधायक ने भीखोडीह, तरडीहा और डुमरडीहा गांव में लाभुकों को कपड़े दिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र का विकास ही उनका एकमात्र लक्ष्य है। सरकार की ओर से चलायी जानेवाली योजना अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे,... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:56 AM (IST)
        

सम्मानित किए गए सेवानिवृत्त शिक्षक

बनियाडीह (गिरिडीह) : सदर प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय चिलगाडीह में सेवानिवृत्त हुए शिक्षक रामनरेश राय को भावभीनी विदाई दी गयी। बतौर मुख्य अतिथि वार्ड सदस्य रीता देवी ने कहा कि सेवानिवृत्त हुए शिक्षक श्रीराय ने इस स्कूल में पूरी जिम्मेदारी से अपना कार्यकाल पूरा किया। सहायक शिक्षक एजाज अमहद खान ने कहा कि श्रीराय से स्कूल के बच्चों एवं अन्य शिक्षकों को सदा स्नेह मिलता रहा। इसके पूर्व उपस्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:56 AM (IST)
        

आज गौरव के साथ बोली जा रही मातृभाषा

गिरिडीह : बरगंडा स्थित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में शनिवार को मातृभाषा उत्सव मनाया गया, जिसमें मातृभाषा के महत्व पर प्रकाश डाला गया। बच्चों ने कई कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बतौर मुख्य अतिथि आरएसएस के प्रांतीय संपर्क प्रमुख सह व्याख्याता बालेंदु शेखर ने कहा कि ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे भारत पुन: परम वैभव पर आसीन होकर विश्व में अपना परचम लहराएगा। एक दौर था जब लोग मातृभाषा बोलने में हिचकते थे, लेकिन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:55 AM (IST)
        

स्वाइन फ्लू के प्रति किया जागरूक

संस, संडेबाजार: कृष्णा सुदर्शन सेंट्रल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने स्वाइन फ्लू के बचाव व रोकथाम को लेकर जागरूकता रैली निकाली। रैली में हम सुरक्षित देश सुरक्षित, स्वाईन फ्लू की सही पहचान, समस्या का पहला निदान, सफाई में रहे आगे, सारी बीमारी भागे, जानकारी ही बचाव है, बचाव ही इलाज है आदि नारे लगा रहे थे। रैली में शामिल छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों ने गाधीनगर स्कूल परिसर से निकलकर काश्मीर कालोनी, कुरपनिय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:55 AM (IST)
        

16 घंटे बाद जाम से मिली निजात

संवाद सहयोगी, दुग्दा/चंद्रपुरा : दुग्दा-चंद्रपुरा रोड स्थित सिदो-कान्हू चौक के समीप शुक्रवार की देर रात ट्रक की चपेट में आने से हुए 25 वर्षीय शकर मुर्मू की मौत से आक्रोशित लोगों ने न्यू पिपराडीह, पारसडीह समेत आसपास के ग्रामीणों ने सड़क जाम कर दिया। इससे वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बाधित हो गई। ग्रामीण मृतक के परिजनों को मुआवजा देने की मांग कर रहे थे। 16 घटे के बाद सड़क जाम शनिवार को हटाया गया जब त्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:55 AM (IST)
        

फागुन महोत्सव पर निकली निशानयात्रा

गिरिडीह : श्री श्याम सेवा समिति ट्रस्ट की ओर से शनिवार को फागुन महोत्सव के अवसर पर शहर की उपनगरी पचम्बा स्थित नर्मदा धाम से श्याम प्रभु की निशान यात्रा निकाली गयी जिसमें सैकड़ों की संख्या में मारवाड़ी समाज के महिला-पुरुषों ने भाग लिया। शुक्रवार को निशान पूजा के साथ महोत्सव की शुरुआत की गयी। दूसरे दिन निशान यात्रा के बाद श्याम मंदिर में श्याम प्रभु को निशान अर्पित किया गया। रविवार को ज्योत पूजन एवं ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:55 AM (IST)
        

मुरझाए चेहरों पर आएगी मुस्कान

जागरण संवाददाता, बोकारो: बोकारो के 21 निश्शक्त बच्चों को विकलांगता के अभिशाप से मुक्ति मिलेगी। मुरझाए चेहरे पर मुस्कुराहट बिखेरने की मुहिम शुरू की गई है। रांची के चिकित्सक डॉ.एके पांडेय इन बच्चों का निश्शुल्क आपरेशन करेंगे। आशा लता विकलांग विकास केन्द्र के निदेशक बीएस जायसवाल ने बताया कि पिछले दिनों केन्द्र परिसर में चिकित्सकीय जांच शिविर लगाया गया था। यहां रांची के चिकित्सक डॉ.एके पांडेय ने नि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:54 AM (IST)
        

मजदूरों के आगे झुका प्रबंधन

ललमटिया : झारखंड मजदूर कल्याण संघ के बैनर तले सोमवार से 23 सूत्री मांगों को लेकर केंद्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन के द्वारा चला आ रहा अनशन व सांकेतिक भूख हड़ताल शनिवार की शाम समाप्त हो गया। हड़ताल समाप्ति के लिए राजमहल परियोजना के महाप्रबंधक डीके नायक सहयोगी पदाधिकारियों के साथ धरना स्थल पर पहुंच कर वार्ता की लिखित कापी देते हुए इस आंदोलन को वापस लेने की अपील की। तमाम समझौतों को मजदूरों के समक्ष रखते हुए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:54 AM (IST)
        

स्वास्थ्य केंद्र में दरार पड़ने से कर्मी भयभीत

बंदगांव : कराईकेला स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की दीवार में दरार पड़ जाने के कारण कार्यरत एएनएम कर्मचारी डॉक्टर सभी किसी अनहोनी से भयभीत हैं। जिसकी सूचना प्रभारी चिकित्सा पादाधिकारी आरएन झा को दी गई है। जिस पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने कार्यरत कर्मचारियों को नकटी उपस्वास्थ्य केंद्र में स्थानांतरण करने को कहा है। एएनएम ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र के सभी कक्ष के दीवार में बड़े बड़े दरार पड़ गए ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 03:54 AM (IST)
        

स्वास्थ्य महकमे के सारे रिक्त पद भरने का निर्देश

रांची : स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के. विद्यासागर ने शनिवार को आरसीएच सभागार में स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने निदेशकों, अपर निदेशकों, उपनिदेशकों व अन्य पदाधिकारियों को योजनाओं में तेजी लाने तथा उन्हें निर्धारित समय में पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने सारे रिक्तपदों को चिह्नित कर उन्हें दो माह के भीतर भरने का निर्देश देते हुए कहा कि इसके बिना योजनाएं ग्रामीण स्तर तक पहुंचाना मु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:59 AM (IST)
        

अपराध पर लगाएं लगाम, नक्सलियों का करें खात्मा

रांची : मुख्य सचिव राजीव गौबा और डीजीपी डीके पांडेय ने शनिवार को सभी आइजी, रेंज डीआइजी और जिलों के एसपी और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर अपराध पर लगाम लगाने और नक्सलियों का खात्मा करने की जवाबदेही अधिकारियों को सौंपी। गौबा ने जहां स्वस्थ, सार्थक और परिणाम आधारित पुलिसिंग पर जोर दिया वहीं डीजीपी ने जिलों के एसपी को परिणाम आधारित पुलिसिंग का निर्देश दिया। बैठक के बाद एक सवाल के जवाब में डीजीपी ने... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:56 AM (IST)
        

एमएसएमई के 4,480 लाख रुपये का झारखंड ने नहीं किया उपयोग

रांची : सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) प्रक्षेत्र में केंद्र सरकार द्वारा अनुदान के तौर पर दी गई मार्जिन मनी में से झारखंड सरकार 4,480 लाख 16 हजार रुपये का इस्तेमाल नहीं कर सकी। सांसद संजीव कुमार द्वारा राज्यसभा में पूछे गए प्रश्न के जवाब में एमएसएमई राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 2008-09 से लेकर जनवरी 2015 तक इस प्रक्षेत्र में रोजगार सृजन के लिए केंद्र सरकार ने ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:54 AM (IST)
        

हाई स्कूलों में आइसीटी पर होगा जोर

रांची : माध्यमिक शिक्षा निदेशक सह राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशक मनीष रंजन ने कहा है कि अगले वित्तीय वर्ष से हाई स्कूलों में आइसीटी (इन्फारमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी) को लागू करने की ओर कदम बढ़ाया जाएगा। निदेशक 'इमर्जिग ट्रेंड्स इन आइसीटी एजुकेशन इन स्कूल्स' विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। इस सेमिनार के दूसरे दिन शनिवार को राजधानी के कई ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:53 AM (IST)
        
(News from Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें