Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सांस्कृतिक ज्ञान से ही संपूर्ण विकास

जासं, बोकारो: बोकारो इस्पात संयंत्र व जिला प्रशासन की ओर से बीआइएसएसएस आठ बी में जिलास्तरीय बाल समागम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बीएसएल के सीइओ अनुतोष मैत्रा, उपायुक्त उमा शंकर सिंह व उपविकास आयुक्त अरविंद कुमार ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। आगत अतिथियों का स्वागत क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी बृज मोहन कुमार ने किया। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय चास की छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:21 PM (IST)
        

¨सधुसागर हत्या मामले में दो गिरफ्तार

सिमडेगा : जिले के सीमावर्ती क्षेत्र ओडिशा के मांझापाड़ा गांव में 31 जुलाई 2014 की रात्रि ¨सधुसागर दास की क्रूरतम हत्या मामले में दो अपराधियों को रायबोगा, उड़ीसा पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार किया है। इन अपराधियों में सुशील डुंगडुंग व मंगरू सोरेन शामिल हैं। हत्याकांड में अपराधियों ने ¨सधुसागर दास के सिर को पहले धड़ से अलग कर दिया था। बाद में उसके पेट को फाड़कर उसमें कटे सिर को डाल दिया था। उसका शव म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:19 PM (IST)
        

बेहतर सेवा देना बैंकों का दायित्व

रामगढ़ : ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करना बैंकों का दायित्व है। ग्राहकों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े इसका पूरा ध्यान रखा जाए। यह बात वनांचल ग्रामीण बैंक के चेयरमैन डॉ. एससी पाती ने शुक्रवार को रामगढ़ में बैंक के नये भवन के उद्घाटन मौके पर कही। शुक्रवार को वनांचल ग्रामीण बैंक नये भवन में शिफ्ट कर गया। डॉ. पाती ने कहा कि वनांचल ग्रामीण बैंक की इस शाखा में ग्राहकों को सभी प्रकार ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:16 PM (IST)
        

बेरमो कोयलांचल में नक्सली बंद असरदार

जागरण टीम, बेरमो : भाकपा माओवादी नक्सलियों की शुक्रवार को आहूत बंद बेरमो कोयलांचल में काफी असरदार रही। यहां स्थित लगभग सभी दुकान बंद रहीं। बस, ट्रेकर आदि यात्री वाहन नहीं चले। सीआइसी रेललाइन से ट्रेनों का परिचालन पूर्वत हुआ। बैंक-एटीएम व पेट्रोल पंप बंद रहे। कोयला खदानों में उत्पादन कार्य तो चलता रहा, लेकिन ट्रांसपोर्टिग पूरी तरह ठप रही। फुसरो एवं आसपास क्षेत्र की अधिकांश दुकान नहीं खुलीं और सड़कों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:07 PM (IST)
        

दूर होगी स्कूल की कुव्यवस्था : योगेंद्र

संवाद सूत्र, चांपी : गोमिया विधायक योगेंद्र प्रसाद तेनुघाट स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय पहुंचे। उनके साथ तेनुघाट पंचायत की मुखिया रेखा सिन्हा भी थीं। विधायक ने छात्राओं से उनकी समस्या पूछी। साथ ही समाधान का आश्वासन दिया। छात्राओं ने बताया कि छात्राओं की संख्या तो 257 है, लेकिन शिक्षिका मात्र दो ही हैं। विद्यालय में रहने की सुविधा भी दुरुस्त नहीं है। भवन अधूरा बना हुआ है। ग्यारहवीं ए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:03 PM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के दुष्परिणाम पर चर्चा

दुमका : दिशोम मारंग बुरु युग जाहेर आखड़ा द्वारा भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के विरोध में विभिन्न गावों ग्रामसभा की गई। ग्रामसभा में टमाक एवं मांदर बजाकर लोगों को इस अध्यादेश के दुष्परिणाम से अवगत कराया गया। आखड़ा के सदस्यों ने कहा कि सरकार पहले भूमि अधिग्रहण करती है और मुआवजा के नाम पर ग्रामीणों को ठगती है। इस अध्यादेश के कारण ग्रामीणों को लाभ मिलने के बजाए कंपनी को लाभ होगा। सरकार अध्यादेश के बहाने ग्रा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:57 PM (IST)
        

नाबालिग लड़की ने शादी के लिए रची अपहरण की साजिश

गुमला : गुमला के पतगच्छा गांव नाबालिग लड़की ने गांव के ही सुमन महतो के साथ शादी के लिए खुद के अपहरण की साजिश रच डाली। हालांकि पुलिस के दबाव व आरोपी सुमन महतो के प्रयास से लड़की गुरुवार को गुमला थाना पहुंची एवं पुलिस को सारी सच्चाई बताई। लड़की द्वारा मोबाइल से अपने पिता को उसका अपहरण किए जाने की सूचना देने पर थाना में पिता द्वारा बुधवार को सुमन महतो के खिलाफ अपहरण की प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। जिसमें ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:55 PM (IST)
        

प्रशिक्षण आज

सिमडेगा : शहरी क्षेत्र के सभी आंगनबाड़ी सेविका तथा एएनएम की एकदिवसीय पेंटावैलेंट इजेंक्शन का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए डीएस विनोद उरांव ने प्रशिक्षण में सभी सेविका तथा एनएनएम को उपस्थित रहने को कहा है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:53 PM (IST)
        

सीसीएल अधिकारी से मिलेगा शिक्षक मोर्चा

संसू, जरीडीह बाजार : कोयला खदान शिक्षक मोर्चा की बैठक शिशु विकास विद्यालय संडेबाजार में शुक्रवार को हुई। अध्यक्षता मोर्चा के सीसीएल इकाई के अध्यक्ष प्यारेलाल यादव ने की। उपस्थित शिक्षकों ने संगठन की मजबूती एवं वित्तीय व्यवस्था पर विशेष जोर दिया। मोर्चा के कोल इंडिया समिति के महामंत्री बीके सिंह ने कहा कि संगठन की मजबूती के लिए कोष की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। सारी समस्याएं दूर होंगी। सीसीएल जोन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:53 PM (IST)
        

दावा-आपत्ति का निपटारा आज से

सिमडेगा : सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना के तहत शहरी क्षेत्र में 31 जनवरी से दावा एवं आपत्ति का निपटारा कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इस दौरान सभी वार्ड में शिविर का आयोजन कर लोगों के दावा व आपत्ति का निपटारा किया जाएगा। उक्त कार्य 2 फरवरी 15 तक चलाया जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी गनौरी मोची ने बताया कि वार्ड सदस्य के अलावा वार्ड संख्या 1 से 6 तक के दावा व आपत्ति ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:52 PM (IST)
        

कांटा खराब, कोयला संप्रेषण प्रभावित

बनियाडीह (गिरिडीह) : बनियाडीह स्थित सीसीएल विक्रय कार्यालय का कांटा खराब रहने से पिछले आठ दिन से लोकल सेल से कोयला डिस्पैच प्रभावित हो गया है। हालांकि कांटा को ठीक कराने में यहां के इंजीनियर जुटे हुए हैं। बनियाडीह पीओ कार्यालय के पास स्थित 30 टन क्षमता वाला कांटा आठ दिन से काम नहीं कर रहा है। इससे लोकल सेल के ट्रकों को वजन कराने में काफी परेशानी हो रही है। दूसरा नया 50 टन क्षमता का कांटाघर बनिया... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:52 PM (IST)
        

साइबर क्राइम के तीन अपराधी गिरफ्तार

गांडेय (गिरिडीह) : अहिल्यापुर पुलिस ने एक स्कॉर्पियो वाहन के साथ साइबर अपराध से जुड़े तीन युवकों को धर-दबोचा। तीनों को शुक्रवार को जेल भेज दिया गया। युवकों के पास से एक-एक एंड्रायड मोबाइल, फर्जी सिम कार्ड एवं एटीएम कार्ड बरामद हुए। थाना प्रभारी पृथ्वी सेनदास ने बताया कि एसपी क्रांति कुमार गड़िदेशी के निर्देशानुसार अपराधियों के संभावित ठिकानों पर सघन छापेमारी की गयी। गांव लटैया से ठाकुर मंडल के पुत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:51 PM (IST)
        

निरीक्षण में शहरी स्कूलों की खुली पोल

गिरिडीह : शहर में संचालित कई विद्यालयों की स्थिति दयनीय बनी हुई है। न केवल पठन-पाठन की व्यवस्था चौपट है, बल्कि बच्चों की उपस्थिति भी संतोषजनक नहीं रहती, जबकि उपस्थिति से अधिक बच्चों की हाजिरी बनायी जाती है। शुक्रवार को उपविकास आयुक्त दिनेश प्रसाद ने निरीक्षण के दौरान विद्यालयों में इसी तरह की गड़बड़ी पकड़ी। इस पर उन्होंने शिक्षकों की जमकर क्लास ली और शिक्षण व्यवस्था दुरुस्त करने की हिदायत दी। डीडीसी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:51 PM (IST)
        

राशि गबन में नपे दो पंचायत सचिव

बासुकीनाथ : जरमुंडी में बीडीओ संजय कुमार दास ने सरकारी राशि गबन के मामले में दो पंचायत सचिवों पर प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया है। शुक्रवार को मनरेगा की समीक्षा बैठक में भालकी के पंचायत सचिव नरेश कुमार सिंह एवं खरबिल्ला के शंभू गृही पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्णय लिया गया। नरेश सिंह पर 1.10 लाख एवं शंभू गृही पर 63000 रुपया गबन का आरोप है। बैठक में उपायुक्त के निर्देश पर वर्ष 2006 से 2012... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:51 PM (IST)
        

सड़क हादसे में युवक की मौत, जाम

रामगढ़ : रामगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत रामगढ़-दुमका मुख्य मार्ग पर कुसुमडीह गांव के पास शुक्रवार को एक वाहन की चपेट में आकर कुसुमडीह गांव के युवक दरबारी मुर्मू की मौके पर ही मौत हो गयी। मुआवजे की मांग को लेकर ग्रामीणों ने सुबह सात बजे से नौ बजे तक रामगढ़-दुमका मुख्यमार्ग को जाम रखा। थाना प्रभारी प्रमोद कुमार सिन्हा पुलिस घटनास्थल पर पहुंचे तथा जाम हटाने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीण बिना मुआवजा लिए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:43 PM (IST)
        

हौसले की 'करनी' से रोजगार की नींव

संसू, कथारा (बेरमो) : शराबी पति के कारण भोजन मिलना तो मुश्किल था साथ ही बच्चों का भविष्य खराब हो सकता था। इसलिए चांदमुनी ने अपने हाथ में करनी उठा ली। शुरुआती दिनों में मजदूरी की और कुछ अर्से में ही राजमिस्त्री का काम भी सीख गई। अब वह बेरमो कोयलांचल की एकमात्र महिला राजमिस्त्री है। उसका कहना है कि पति की शराब की लत के कारण उसे तो सुख नहीं मिला लेकिन वह अपने बच्चों का भविष्य संवार कर रहेंगी। पेटरव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:40 PM (IST)
        

युवा क्लब गोनियाटो बना विजेता

संवाद सूत्र, नावाडीह : स्थानीय विनोद बिहारी महतो स्टेडियम में शहीद गणेश महतो मेमोरियल फुटबॉल टूर्नामेंट का फाइनल मैच संपन्न हो गया। युवा क्लब गोनियाटो ने 3-2 गोल से परसबनी की टीम को हराकर चैंपियनशिप पर कब्जा जमा लिया। विजेता टीम को डुमरी विधायक जगरनाथ महतो ने गोल्डन कप और 11 हजार रुपये प्रदान किया। उपविजेता टीम को सिल्वर कप व 7500 रुपये देकर प्रोत्साहित किया। कहा कि खेल से उन्हें काफी लगाव है। खि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:26 PM (IST)
        

समूह के प्रयास से बुझी प्यास

मिथिलेश कुमार सिंह, साहिबगंज : आदिवासी जनजाति जल, जंगल और जमीन को बचाने के लिए प्रयासरत रहते हैं। लेकिन बेहतर प्लानिंग के कारण इनके समक्ष जलसंकट बना रहता था। इसी परेशानी को देखते हुए आइडब्ल्यूएमपी (इंटीग्रेटेड वाटर मैनेजमेंट प्रोग्राम) के तहत जनजातियों के बीच स्वयं सहायता समूह बनाकर इसके निदान की कोशिश जारी है। जल, जंगल तथा जमीन के जुमले को सार्थक बनाने के लिए साहिबगंज जिले के बोरियो, बरहेट तथा ता... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:08 PM (IST)
        

बापू के आदर्श आज भी जीवित : एसपी

लोहरदगा : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 67वीं पुण्यतिथि पर जिलेवासियों ने बापू को नमन कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर जिला पुलिस मुख्यालय स्थित एसपी कार्यालय में शुक्रवार को कार्यक्रम आयोजित कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। बापू की पुण्यतिथि पर एसपी मनोज रतन चोथे, एसडीपीओ एसए रिजवी एवं डीएसपी कृष्ण कुमार मिश्रा समेत अन्य पुलिसकर्मियों ने बापू के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके बत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:00 PM (IST)
        

गोवाई नदी के पानी ने बदली जिंदगानी

बोकारो : नदी के किनारे गांव होने के बावजूद पीने के पानी की समस्या झेलनेवाले मोदीडीह के लोगों की आज आसानी से प्यास बुझ रही है। इसके लिए न तो किसी सरकारी मशीनरी ने साथ दिया और न ही किसी बड़े तकनीकी संस्थान की मदद ली गई। आठ वर्ष पूर्व गांव में पानी की काफी कमी हुई तो लोग घरेलू काम के लिए नदी के किनारे चुआं बनाकर काम चलाने लगे। रंग लाया सामूहिक प्रयास : तभी गांव में सब्जी की खेती करनेवाले दिलजान मोदी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 05:56 PM (IST)
        
(News from Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें