Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अभियान को अंजाम देना चाहते हैं शनिचरवा

रांची : शनिचरवा उरांव की उम्र 47 को छू रही है। तिरिल गांव, जो अब बस्ती के नाम से ज्यादा जानी जाती है, अखड़ा के पास उनका घर है। पढ़ाई के साथ ही, जब कोई सोलह-सत्रह की उम्र रही होगी, नशे के खिलाफ एकला चलते हुए टूट पड़े। न कारवां की फिक्र न समाज की। सालों नशे की बेड़ियों से जकड़े समाज-परिवार की मुक्ति का सपना ही आंखों में था। इस बीच नौकरी लगी। पर, अभियान मद्धिम नहीं हुआ। शनिचरवा बिजली विभाग में नौकरी करते... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:17 PM (IST)
        

आदतें बदलीं, हालात बदल रहे

बेड़ो : पढ़ लिखकर प्रमाणपत्र जुटाना और सुशिक्षित होने का फर्क कोई बेड़ो की महिलाओं से सीखे। इनके पास प्रमाणपत्र भले ही न हों, इनकी शिक्षा ने समाज को बदलकर रख दिया है। बेड़ो प्रखंड के मकुंदा गांव में चार माह पहले शुरू हुए नशामुक्ति अभियान ने सुशिक्षित समाज के निर्माण को एक नए शिखर पर पहुंचा दिया है। हमारे सामने एक नया सूरज, नया सवेरा, नया समाज नजर आने लगा है। एक नई संभावना जन्म लेने लगी है। महिलाओं न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:14 PM (IST)
        

कुष्ठ पीड़ितों को बताई जीने की राह

रांची : कुष्ठ ने तब नौ वर्षीय राजाराम को समाज के लिए अछूत बना डाला था। आज वही समाज उन्हें आदर भरी निगाहों से देख रहा है। राजा दर्जनों कुष्ठ रोगियों के लिए आज मसीहा बन गए हैं। पीड़ितों को नारकीय जीवन न जीना पड़े, 75 के होने के बावजूद राम आज भी उनके लिए संघर्षरत हैं। यह उनके संघर्ष का ही नतीजा है कि उनकेजैसे कई कुष्ठ रोगी आज भीख मांगने का धंधा छोड़ चुके हैं। रांची के धुर्वा स्थित इंदिरा कुष्ठ कालोनी म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:09 PM (IST)
        

अब पढ़ाई में लग रही मेहनत की कमाई

रांची : रांची के गांवों से लेकर शहर की स्लम बस्तियों तक में महिलाओं ने एक जंग ठानी है, समाज को जागरूक करने और सही दिशा में लाने के लिए। मुहल्लों में कोई तो गांवों में कोई और कर रहा है नेतृत्व। छोटे-छोटे दलों में चल रहे इस आंदोलन के कई चेहरे दिखते हैं लेकिन लेकिन लक्ष्य एक है। समाज को नशे की प्रवृत्ति से दूर कर शिक्षा की राह पर लाना और एक सुशिक्षित समाज का निर्माण करना। परिणाम भी सामने आया है। जिन ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:05 PM (IST)
        

सुबह छह बजे पहुंचेंगे मतगणना कर्मी

रांची : विधानसभा चुनाव की मतगणना 23 दिसंबर को होगी। इसे लेकर समाहरणालय में सात विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सुपरवाइजर तथा मतगणना सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में उपायुक्त-सह-जिला निर्वाची पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि मतगणना केंद्र पर सबको सुबह छह बजे पहुंच जाना है। सावधानी से कंट्रोल यूनिट में दिखने वाले रिकार्ड का नकल फा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 04:18 AM (IST)
        

लोक अदालत में 13 मामले निष्पादित

चतरा : स्थानीय व्यवहार न्यायालय में शनिवार को प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश जय प्रकाश पांडेय की अध्यक्षता में लोक अदालत लगी। कार्यक्रम का संचालन प्राधिकार के सचिव तौफीक अहमद ने किया। मौके पर कुल 13 मामलों का निष्पादन किया गया। जबकि 2500 रूपए राजस्व की वसूली हुई। वहीं दावावाद के दो मामलों में दो लाख का चेक दावाकर्ता को दिया गया। निष्पादित मामलों में अनुमंडल कार्यालय के सात, जीआर एक, मिसलेनियस ए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 04:18 AM (IST)
        

जानम समझा करो..पर झूम उठा कार्निवाल

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जमशेदपुर कार्निवाल के दूसरे दिन शनिवार को गोपाल मैदान में बॉलीवुड के मशहूर संगीतकार लेस्ली लुइस का जादू सिर चढ़कर बोला। शाम सात बजे अपनी झलक दिखाकर रवाना हुए लुइस रात आठ बजे दोबारा मंच पर चढ़े तो अलग अंदाज में दिखे। आते ही उन्होंने शहरवासियों को गायक लेस्ली लुइस से परिचय कराया। कहा, जब मैं करियर की शुरुआत कर रहा था तो एक आदमी मेरे पास आया। उसने अपने लिए एक अलबम बनाने... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 04:17 AM (IST)
        

युवा महोत्सव का हुआ समापन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : साकची स्थित केरला समाजम ¨हदी स्कूल में चल रहे तीन दिवसीय युवा महोत्सव का शनिवार को समापन हुआ। युवा महोत्सव के अंतिम दिन एकल और समूह नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। नृत्य प्रतियोगिता के निर्णायक के रूप में लक्ष्मी शरत नायर और शर्मिष्ठा मौजूद थी। तीन दिनों तक चले इस युवा महोत्सव के दौरान ¨हदी, इंग्लिश एलोक्यूशन, भाषण, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, गीत-संगीत सहित कई गति... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 04:17 AM (IST)
        

हृदयगति रुकने से जवान की मौत

गिरिडीह : जिले के लोकायनपुर पिकेट में तैनात सीआरपीएफ सातवीं बटालियन के जवान आरए ठाकुर की मौत शुक्रवार की देर रात हो गई। मौत का कारण हृदयगति रुकना बताया गया। शनिवार को पोस्टमार्टम के बाद बाजार समिति स्थित कैंप में सीआरपीएफ के पदाधिकारियों और जवानों ने दिवंगत जवान को श्रद्धांजलि एवं अंतिम सलामी दी। इसके बाद शव को पैतृक गांव बक्सर भेज दिया गया। इस संबंध में सीआरपीएफ के पदाधिकारी ने बताया कि जवान आरए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 04:17 AM (IST)
        

डिनोबली में क्रिसमस की धूम

संवाद सहयोगी, जामाडोबा/सिंदरी : डिनोबली स्कूल डिगवाडीह व सिंदरी में शनिवार को क्रिसमस डे उत्सव मनाया गया। प्रभु यीशु के जन्म स्थान बेतलहम की झांकी का विद्यालय के छात्रों ने मंचन किया। गोशाला में माता मरियम व शिशु यीशु की झांकी पेश की गई। डिनोबली स्कूल डिगवाडीह में क्रिसमस कैरोल का आयोजन हुआ। फादर जेम्स कालापुरा ने प्रभु यीशु के जीवन पर प्रकाश डाला। सांता क्लाज ने बच्चों को टाफियां बांटी। फादर प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 04:16 AM (IST)
        

कोई बना गांधी तो किसी ने रखा भगत सिंह का वेष

जाका, झरिया : एसडीएम सेकेंड्री स्कूल आजाद नगर में चल रहा तीन दिवसीय द एड्राइट फिएस्टा यानी दक्षता आकलन उत्सव शनिवार को संपन्न हुआ। उत्सव में 264 विद्यार्थियों ने भाग लिया। पहले दिन वाद-विवाद, कविता, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता हुई। दूसरे दिन सुलेख, गणित प्रतियोगिता हुई। शनिवार को वेशभूषा प्रतियोगिता संपन्न हुई । इसमें बच्चों ने महात्मा गांधी, भगवान श्रीराम, सरदार भगत सिंह, मौलाना आजाद, राधा- कृष्ण,... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 04:15 AM (IST)
        

मानवीय मूल्यों का विकास जरूरी : डॉ.हेमलता

जासं,बोकारो: दिल्ली पब्लिक स्कूल के महात्मा गांधी सभागार में शनिवार को शिक्षकों के लिए क्रिएटिविटी इन क्लासरुम्स', 'लाइफ स्किल्स एवं वैल्यू एजुकेशन फॉर स्कूल्स' विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य रिसोर्स परसन सीबीएसइ के पूर्व निदेशक (एकेडमिक) जी. बालासुब्रमण्यन व डीपीएस बोकारो की निदेशक व प्राचार्या डॉ हेमलता एस. मोहन ने दीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का उद्घाटन किया। डॉ.हेमलता ने कहा कि बच्चो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 04:15 AM (IST)
        

गांधीगीरी पर उतरे अभाविप कार्यकर्ता

जासं, बोकारो : जिला प्रशासन के कार्यक्रम में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के जरिए संगठन का पर्चा बांटने के बाद हुई घटना को लेकर शनिवार को परिषद के कार्यकर्ता गांधीगीरी पर उतर गए। कार्यकर्ता शनिवार को डीडीसी डॉ. संजय सिंह को उनके कार्यालय में फूल देने पहुंचे। लेकिन उप विकास आयुक्त कार्यालय में नहीं थे। इसके बाद वे दरवाजे पर गुलाब का फूल रखकर वापस लौट गए। परिषद के कार्यकर्ता ने कहा क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 04:14 AM (IST)
        

ऊर्जा खपत में कमी लाने की जरूरत

जासं, बोकारो : बोकारो स्टील प्लाट में 14-20 दिसंबर तक ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मनाया गया। शनिवार को अधिशासी निदेशक(संकार्य) सम्मेलन कक्ष में ऊर्जा संरक्षण सप्ताह का समापन समारोह हुआ। मुख्य अतिथि कार्यकारी अधिशासी निदेशक एसके नंदी मुख्य ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ऊर्जा संरक्षण पर शपथ ली गयी। आर चंद्रा ने अतिथियों का स्वागत किया। मुख्य अतिथि नंदी ने ऊर्जा खपत में कमी लाने की आवश्यकता और इसके प्रति... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 04:14 AM (IST)
        

पांच गांव में जंगली हाथियों ने जमकर मचाया उत्पात

संवाद सूत्र, मनोहरपुर : गुरुवार की रात मनोहरपुर के पांच गांवों में जंगली हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया। हाथियों ने चार घरों को तोड़ डाला प्रखंड के अरवाकोचा डिम्बुली, काशीपुर, डूकरडीह एवं बनटोली में लगभग 20 जंगली हाथियों के समूह ने रात भर ग्रामीणों की नींद उड़ा रखी। हाथियों ने कई लोगों के घर के अंदर रखे धान के अलावा खेत व बगान में लगे सब्जी व फसल को नष्ट कर दिया। जानकारी के अनुसार अरवाकोचा गांव निवास... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:07 AM (IST)
        

हस्तशिल्प महोत्सव में उमड़ रही भीड़

चक्रधरपुर : चक्रधरपुर रेलवे हाई स्कूल मैदान में चल रहे हस्तशिल्प महोत्सव सह मेले में लोगों की आपार भीड़ हो रही है। शनिवार को नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र से लगभग 15000 लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। क्षेत्र के लोग इस महोत्सव का भरपूर आनद ले रहे हैं। लोग खादी के वस्त्रों सहित स्टील के फर्नीचर, सहारनपुर के लकडी़ के फर्नीचर, उप्र के भदोही के कारपेट, बास से बने सजावट के सामान तथा अन्य सामानों की जमकर खरी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:07 AM (IST)
        

कारमेल में खूब हुई क्रिसमस मिलन की मस्ती

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : शनिवार को कारमेल स्कूल परिसर में क्रिसमस मिलन समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें कारमेल बालक-बालिका प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालय के छात्र-छात्राएं शामिल हुए। मिलन समारोह में विद्यार्थियों ने पांच दिन पूर्व ही जमकर क्रिसमस की मस्ती की। मिलन समारोह का विधिवत उद्घाटन विद्यालय के मंत्रिमंडल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। इसके बाद कारमेल उच्च विद्यालय की प्रधानाचार्या... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:07 AM (IST)
        

केन्द्रीय विद्यालय में चल रहा गणित सप्ताह समारोह

चक्रधरपुर : शहर के केंद्रीय विद्यालय में गणित सप्ताह समारोह का आयोजन चल रहा है। यह कार्यक्रम पिछले 16 दिसंबर से किया जा रहा है। 16 दिसंबर को गणित शिक्षक द्वारा बच्चों को गणित एवं भारतीय गणितज्ञ भास्कर टू और श्रीनिवासन रामानुज के व्यक्तित्व एवं गणित के क्षेत्र में उपलब्धि के बारे में बच्चों को जानकारी दी गई। 17 दिसंबर को निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, 18 दिसंबर को चित्रांकन, 19 को भाषण प्रतिय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:07 AM (IST)
        

मोटाय बोदरा को पहली बरसी पर दी गई श्रद्धांजलि

चक्रधरपुर : पूर्व काबीना मंत्री जोबा माझी के करीबी रहे मनोज उर्फ मोटाय बोदरा की पहली बरसी पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। शनिवार को उनके पैतृक गांव उलीडीह में पूर्व काबीना मंत्री जोबा माझी ने उनके करीबी दोस्त पच्चू बेसरा समेत परिजन एवं झामुमो के कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचकर मोटाय बोदरा को श्रद्धांजलि अर्पित की। बतातें चले कि मोटाय बोदरा के सभी के साथ अच्छे संबंध थे। जोबा माझी से पूर्व वे स्व.... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:06 AM (IST)
        

पहले दिन अतिक्रमण अभियान की जद में आए 14 दुकान व मकान

संवाद सूत्र, सोनुवा : सोनुवा बाजार क्षेत्र में मुख्य सड़क निर्माण के लिए शनिवार को मापी का कार्य शुरू हुआ। अंचलाधिकारी संजय कुमार सिन्हा एवं अंचल निरीक्षक दीपक प्रजापति के नेतृत्व में मुख्य सड़क की मापी हुई। मापी के पहले दिन सोनुवा बाजार के नहर के पुलिया से पूर्व दिशा की ओर अंतिम छोर तक मापी का काम हुआ। इस दौरान कुल 14 दुकान एवं मकान अतिक्रमण अभियान के जद में आए। अंचल निरीक्षक दीपक प्रजापति ने बताया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:06 AM (IST)
        
(News from Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें