Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 29,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कठुआ

नारायणपुर गांव के रास्ते पर कचरा

संवाद सहयोगी, कठुआ : बरनोटी से नारायणपुर गांव को जाने वाले मार्ग पर सड़क के किनारे लगे कचरे के ढेर सफाई व्यवस्था पर ग्रहण लगा रहे हैं। ग्रामीण इलाका होने के कारण लोग कचरा एक स्थान पर डाल तो रहे हैं, लेकिन यहां से कचरा उठाने की कोई व्यवस्था ही नहीं है। उससे लोगों को आने जाने में परेशानियां होती हैं। सफाई व्यवस्था को सिर्फ शहरों तक ही सीमित रखने के बजाय गांवों में भी सफाई के बंदोवस्त करने के लिए उचित... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 10:37 PM (IST)
        

गणतंत्र दिवस पर कार्यक्रमों का सिलसिला जारी

जागरण न्यूज नेटवर्क, कठुआ : जिले में गणतंत्र दिवस समारोह मनाए जाने का क्रम बुधवार को भी जारी रहा। इसी कड़ी के तहत बुधवार को लोगेट मोड़ स्थित किडजी स्कूल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें एडीडीसी नरेंद्र सिंह बाली ने तिरंगा फहराया। इस मौके पर प्रो. स्वरूप चंद्र, तेजेंद्र कौर, गौतम शर्मा, तेजेंद्र कौर, डोगरा कल्चर ग्रुप के एमडी पंकज डोगरा, स्कूल की चेयरपर्सन अनु डोगरा विशेष तौर पर उपस्थित हुई... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 10:32 PM (IST)
        

न्यू एज में पौधरोपण अभियान चलाया

संवाद सहयोगी, बिलावर : न्यू एज कॉलेज आफ एजूकेशन एंड रिसर्च फिंतर बिलावर में पर्यावरण संरक्षण का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के मकसद से पौधरोपण अभियान चलाया गया। उसमें कॉलेज के छात्रों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। कॉलेज के बोटेनिकल गार्डन में चले इस अभियान की अध्यक्षता डायरेक्टर डॉ. सैफ उल्लाह खान ने की । जबकि डिग्री की प्रिंसिपल नीरू राजपूत कार्यक्रम में मुख्यअतिथि थी। निदेशक ने अपने संबोधन में कहा कि यह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 10:27 PM (IST)
        

स्कूल का सारा स्टाफ की रहा अनुपस्थित

संवाद सहयोगी, बसोहली : जिले के दूर दराज पहाड़ी इलाकों में शिक्षा ढांचे को मजबूत बनाने के लिए भले ही भारी भरकम प्रयास किए जाने का दावा किया जाता हो, लेकिन आज भी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को पूरी सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। शिक्षकों को मोटा वेतन भी सरकार देती है, लेकिन बावजूद इसके, कई स्कूलों में शिक्षकों की बिना कारण अनुपस्थिति सवालों के घेरे में आती है। ऐसा ही एक उदाहरण बसोहली के निकटवर्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 10:21 PM (IST)
        

ट्रक यूनियन की पंद्रह सदस्यीय कमेटी गठित

संवाद सहयोगी, कठुआ : ट्रक यूनियन के कामकाज पर नजर रखने और आपरेटरों की बेहतरी के लिए यूनियन की 15 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। बुधवार को यूनियन कार्यालय परिसर में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें तमाम ट्रक आपरेटरों ने भाग लिया। हालांकि ट्रक यूनियन में बीते माह हुए गोलीकांड के बाद प्रशासन के निर्देशों पर वहां आरटीओ की देखरेख में कार्य चल रहा है। इसी बीच आपरेटरों को किसी तरह की परेशानी न हो, इ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 10:16 PM (IST)
        

शिक्षकों के संघर्ष की रणनीति 4 फरवरी को बनेगी

संवाद सहयोगी, कठुआ : शिक्षकों के हकों को लेकर संघर्षरत जेएंडके स्कूल एजूकेशन आफिसर्स फोरम आगामी चार फरवरी को आंदोलन के लिए रणनीति तैयार करेगी। फोरम के प्रांतीय प्रधान अमरनाथ ठाकुर ने कहा कि गत दिवस फोरम की राज्य प्रधान अब्दुल क्यूम वानी के नेतृत्व में बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें शिक्षकों की मांगों पर विचार विमर्श किया गया। उन्होंने कहा कि तमाम इंचार्ज स्कूल एजूकेशन आफिसर्स, सीईओ, प्रिंसिपल, ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 10:13 PM (IST)
        

विशेष किस्म की बासमती पर भी विभाजन की मार

रविंद्र खजूरिया, चड़वाल राज्य के मढ़ीन गांव की भूमि से पैदा होने वाले बासमती के चावलों की खुशबू के कभी देश के अलावा विदेशों में भी चर्चा हुआ करती थी। बदलते समय के साथ और कई किस्मों की बासमती के प्रति स्थानीय किसानों, ग्राहकों व सरकार का लगाव न होने के कारण आज मढ़ीन कस्बे की बासमती के प्रति इसे पैदा करने वाले भी उदासीन हैं। यही कारण है कि बासमती की पैदावार मात्र होने से मढ़ीन कस्बे की पहचान भी ख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 10:04 PM (IST)
        

किसानों को नहीं मिल पा रहा उचित मेहनताना

संवाद सहयोगी, चड़वाल : अपनी धान की उपज का उचित दाम न मिल पाले के कारण किसानों में मायूसी बढ़ रही है। विशेषकर फाइन व सेमीफाइन वैरायटी की पैदावार करने वाले किसान इस बार धान की बिक्री कीमत उचित न होने के कारण काफी परेशान हैं। इलाके में किसानों द्वारा पिछले साल फाइन व सैमीफाइन वैरायटी के अच्छे दाम मिलने पर इस बार भी किसानों ने भारी खर्च कर इन्हीं वैरायटियों की खेतीबाड़ी की। बिगड़े प्राकृतिक मिजाज के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 09:58 PM (IST)
        

हीरानगर में नहीं मिलता मोबाइल सिग्नल

संवाद सहयोगी, हीरानगर : केंद्र सरकार यहां गांवों को इंटरनेट से से जोड़ने की सोच रहे हैं पर यहां हीरानगर तहसील में तो सिगनल न होने के कारण लोगों को मोबाइल पर बात करने में मुश्किल हो रही है। हीरानगर दियालाचक, चड़वाल, शेरपुर कूटा, मढ़ीन, गोपालाचक आदि कई स्थानों पर विभिन्न कंपनियों ने टावर लगा रखे हैं। फिर मोबाइल पर बात नहीं हाती। ओल्ड सांबा कठुआ मार्ग के नीचे तो सिगनल मिलता ही नहीं। क्षेत्र निवा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 09:56 PM (IST)
        

मवेशी छोड़ने वाले पालकों को बनाया जाए जवाबदेह

संवाद सहयोगी, चड़वाल : सीमा जन कल्याण समिति ने पशुपालकों द्वारा अपने पालतू पशुओं को आवारा छोड़ने के प्रति चिंता व्यक्त की है। समिति प्रांतीय प्रसार प्रमुख मास्टर देव राज शर्मा ने कहा कि कई लोगों द्वारा अपने पालतू पशुओं को आवारा छोड़ दिया जाता है। जिस कारण वो अक्सर कस्बों में सड़कों पर मंडराते रहते हैं और कई बार हादसों का कारण बनते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन को उचित नीति बनाकर ऐसे पशु मालिकों को ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 09:55 PM (IST)
        

बीएसएफ ने लगाया नि:शुल्क चिकित्सा शिविर

संवाद सहयोगी, हीरानगर : बीएसएफ की 97 वीं बटालियन की ओर से सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत सीमावर्ती गांव पानसर में निशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया। उद्घाटन कमांडेंट अशोक कुमार ने किया। इस अवसर बटालियन की सीएमओ डॉ. कुमुद देवज्ञान के नेतृत्व में डाक्टरों की टीम ने क्षेत्र के करीब डेढ़ सौ रोगियों की स्वास्थ्य जांच की तथा दवाइयां दी। बीएसएफ की ओर से रोगियों को कैंप तक लाने की व्यवस्था भी की गई थी। क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 09:54 PM (IST)
        

सेवा-2 पावर स्टेशन सर्वश्रेष्ठ

संवाद सहयोगी, बसोहली : सेवा स्टेशन, माश्का जम्मू कश्मीर को वर्ष 2014 के लिए एनएचपीसी लिमिटेड के एनएचपीसी अवार्ड स्कीम के अंतर्गत सर्वश्रेष्ठ पावर स्टेशन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। एनएचपीसी के 18 संचालित पावर स्टेशन में से सेवा-2 पावर को यह पुरस्कार विद्युत उत्पादन तकनीकी निरीक्षण आण्जिल्यरि कंजक्शन आदि सहित उत्कृष्ट निष्पादन के लिए प्रदान किया गया। डी.पी. भार्गव, निदेशक तकनीकी एनएचपीसी व आर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 09:52 PM (IST)
        

महिलाओं ने की गलियों की हालत सुधारने की मांग

संवाद सहयोगी, कठुआ : शहर के वार्ड दो के मुख्य मोहल्ले में गलियों की बदहाली पर लोगों ने रोष जताया है। गलियों की खस्ताहाल से गुस्साए महिलाओं ने प्रशासन से जल्द उचित कदम उठाने की मांग की है ताकि आगामी बरसात के मौसम में उन्हें परेशानी न हो। बुधवार को महिलाओं का एक प्रतिनिधिमंडल प्रशासन को समस्या से अवगत करवाने के लिए डीसी कार्यालय पहुंचा। प्रतिनिधिमंडल में शामिल ज्योति कुमारी, गुड्डी देवी, बीना देवी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 09:50 PM (IST)
        

कार के शीशे तोड़ दरिया से निकाला गया चालक

संवाद सहयोगी, बिलावर : उज्ज पुलिस पोस्ट के समीप मंगलवार को देर रात को एक सड़क हादसे में कार चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे पुलिस की मदद से जिला अस्पताल पहुंचाया गया। वहां डॉक्टरों ने उसे प्राथमिक उपचार देने के बाद उसकी गंभीर हालत को देखते हुए उसे जीएमसी रेफर कर दिया। जानकारी के अनुसार, बीती रात को बिलावर से छल्लां की ओर जा रही सेंटरो कार के चालक के नियंत्रण खोने के कारण कार दरिया में जा गिर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 09:48 PM (IST)
        

नीवा जैन जिले की पहली महिला पुलिस अधिकारी होंगी

जागरण संवाददाता, कठुआ : सिविल के बाद अब पुलिस प्रशासनिक सेवा में महिला अधिकारी जिला की कमान करेगी। जिले में पहली पुलिस प्रमुख नीवा जैन की नियुक्ति हुई है। इससे पहले अभी तक जिले के पुलिस विभाग में पुलिस प्रमुख तो दूर की बात, एएसपी, डीएसपी और थाना प्रभारी के रूप में महिला पुलिस अधिकारी की नियुक्ति नहीं हुई है। बता दें कठुआ जिले में जिला विकास आयुक्त के रूप में कई महिलाएं पिछले कई दशकों से सेवाएं देत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 09:44 PM (IST)
        

बिजली के अवैध कनेक्शन काटे

संवाद सहयोगी, महानपुर : बिजली चोरी को रोकने के लिए बिजली विभाग की टीम ने महानपुर क्षेत्र में अभियान को तेज कर दिया है। इसी के तहत बुधवार को बिजली विभाग के एईई बसोहली के निर्देश पर विभाग के फीडर मैनेजर चंचल सिंह तथा मीटर रीडर दिवान चन्द ने अपनी टीम सहित हरिपुर, सबार, कर्णवाड़ा, धन्नी आदी गांवों में जाकर अवैध रूप में बिजली इस्तेमाल कर रहे लोगों पर शिकंजा कसा। यही नहीं टीम ने अवैध करीब दस कनैक्शन ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 09:37 PM (IST)
        

गोलीबारी से हुए विकलांग, मदद की दरकार

संवाद सहयोगी, हीरानगर : सीमावर्ती छन्न लाल दीन गांव के लोग पाकिस्तानी गोलीबारी के साए में जिंदगी बसर करने को मजबूर हैं। 3 जनवरी को पाकिस्तानी रेंजरों द्वारा गांव पर की गई गोलीबारी में फते चंद के परिवार के तीन सदस्य घायल हो गए। उनकी बेटी मधुवाला की बाद में जम्मू जीएमसी में मौत हो गई। उस घटना से गांव के लोग खौफ से उबर नहीं पाए हैं। ऐसे ही किसान ज्ञान चंद भी हैं, जो 1997 में गोली लगने से घायल हो ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 09:32 PM (IST)
        

..और जीवंत हो उठा सूखा तालाब

राकेश शर्मा, कठुआ एक अर्जुन ने महाभारत में भीष्म पितामह की प्यास बुझाने के लिए अपने तीरकमान से पानी निकाला था, तो आज के अर्जुन की सोच ने गांव के कई दशक पुराने सूखे तालाब को अपने दोस्तों के साथ मिलकर तकनीक के जरिये पानी से भर दिया, जो हजारों लोगों और पशु-पक्षिओं की प्यास बुझा रहा है। जी, हां हम बात कर रहे हैं बुद्धि गांव के सरकारी अध्यापक अर्जन शर्मा की, जिन्होंने सात साल पहले गांव में सैकड़ों स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 08:20 PM (IST)
        

बीस दिनों से पेयजल संकट

संवाद सहयोगी, बिलावर : पीएचई विभाग की मोटर खराब होने के कारण गुडा पंचायत में 20 दिनों से पेयजल संकट गहराया है। तीन सप्ताह से पानी की एक बूंद न मिलने से सर्दी में भी लोगों का पारा आसमान पर है। स्थानीय निवासी कैप्टन पवन कुमार शर्मा, मोहम्मद हुसैन, अब्दुल इरफाक, अब्दुल हमीद, कुलदीप गुप्ता व चमन लाल ने बताया कि कोमला वरदात पीएचई स्टेशन में लगी दोनों मोटरें विभागीय कर्मियों की लापरवाह कार्यप्रणाली ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 03:04 PM (IST)
        

हाईवे पर उतरे ग्रामीण

संवाद सहयोगी, चड़वाल : पीने के पानी की समस्या से जूझ रहे सेहस्वां गांव के लोगों में पीएचई विभाग के प्रति रोष व्याप्त है। गुस्साए लोगों ने मंगलवार को नेशनल हाईवे पर सेहस्वां मोड़ पर खाली बर्तन लेकर विभाग के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। जिस कारण नेशनल हाइवे पर यातायात ठप हो गया। एसएचओ द्वारा एसडीएम से बात कर समस्या शीघ्र समाधान करवाने का आश्वासन दिया तो लोग मार्ग से हटे और यातायात सुचारु हो सकी। प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 03:04 PM (IST)
        
(News from Kathua, Jammu-and-kashmir)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें