Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कठुआ

दूरदराज गांवों में दे रहे नि:शुल्क शिक्षा

राकेश शर्मा, कठुआ कहते हैं कि ज्ञान का भंडार बांटने से घटता नहीं और बढ़ता है। इससे बड़ा और उत्तम और कोई कार्य नहीं है। आपके द्वारा जलाए गए ज्ञान के दीप से जरूरतमंद गंतव्य तक पहुंच समाज को नई दिशा प्रदान कर सकता है। ढाई दशकों से कृष्ण लाल शर्मा गरीब छात्रों को नि:शुल्क शिक्षा देकर उन्हें समाज की सेवा लायक बना रहे हैं। बिलावर के रजवालता गांव में जन्मे कृष्ण लाल शर्मा इन दिनों अगलीतार में रह रहे ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:09 AM (IST)
        

गीता ज्ञान वेद प्रचार सप्ताह का समापन

संवाद सहयोगी, कठुआ : आर्य समाज मंदिर में जारी गीता ज्ञान वेद प्रचार सप्ताह का रविवार को समापन हो गया। मंदिर परिसर में पूज्य आचार्य श्री भगवान देव चैतन्य मुनि महाराज के पावन सानिध्य में जारी इस प्रचार सप्ताह में भाग लेने के लिए भक्तों का उत्साह भी देखते ही बन रहा था। 15 दिसंबर को सप्ताह का शुभारम्भ शोभा यात्रा के साथ किया गया था। उसके बाद हर रोज कथा का आयोजन किया जा रहा था। सप्ताह के अंतिम दिन भी क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 11:27 PM (IST)
        

ऊपरी इलाकों में बर्फबारी से गिरा पारा

संवाद सहयोगी, बिलावर : पहाड़ी क्षेत्रों में रविवार को हुई ताजा बर्फबारी और कोहरे के कारण बिलावर तहसील में भी ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। उससे यहा ठिठुरन और बढ़ गई है। उससे बचने के लिए लोग आग का सहारा लेते नजर आए। रविवार को बिलावर के पहाड़ी क्षेत्र अडोदहा , सयाउ तार , देरी गला , नोग , चफली आदि इलाकों में डेढ़ फुट बर्फबारी का समाचार है, जिससे पारे में काफी गिरावट हुई है। इसी तरह से मैदानी इलाकों में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 11:21 PM (IST)
        

मौसम ने लगाई मनरेगा के कार्यो पर ब्रेक

संवाद सूत्र बनी : तहसील में बढ़ती ठंड के प्रकोप ने जहां आम गतिविधियों पर ब्रेक लगा है, वहीं तहसील में मनरेगा का काम शुरू न हो पाने से क्षेत्र के मजदूर निराश हैं। आसो के सरपंच रतन चंद, गत्ती के सुशील कुमार, डुग्गन के देस राज, भंडार के मंसाराम आदि का कहना है कि विंटर जोन में पड़ने वाली तहसील में सर्दी के मौसम में वैसे भी इस तरह के काम पूरी तरह से बंद रहते हैं और अब जबकि सर्दियां शुरू हो गई है तो त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 11:18 PM (IST)
        

शीत लहर और कोहरे का कहर

जागरण न्यूज नेटवर्क, कठुआ : जिले के ऊपरी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद अब कोहरा व शीतलहर ने पूरे जिले के जकड़ रखा है। उससे ठिठुरन में भी इजाफा हो गया है। हालांकि जिले के ऊपरी पहाड़ी इलाकों में अब हल्की-हल्की धूप तो खिल रही है, लेकिन मैदानी इलाके पूरी तरह से सुबह शाम कोहरे या फिर सर्द हवाओं से जकड़ गए हैं। रविवार को भी मैदानी इलाकों में सूर्यदेव तपिश नहीं दिखा पाए। हल्की धूप खिली जरूर थी, लेकिन यह ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 11:14 PM (IST)
        

पांचों विधानसभा सीटों से स्ट्रांग रूम पहुंची ईवीएम

संवाद सहयोगी, कठुआ : विधानसभा चुनावों के कारण मतदान के बाद अब ईवीएम को सुरक्षित रखने के लिए डिग्री कॉलेज परिसर में बनाए गए स्ट्रांग रूम में मतदान के दूसरे दिन भी ईवीएम के पहुंचने का क्रम जारी रहा। रविवार को जिले की पांचों विधानसभा सीटों से ईवीएम सुरक्षित स्ट्रांग रूम में पहुंचा दी गईं। उसके चलते प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम को सुरक्षित रखा है। हालांकि कठुआ, हीरानगर क्षेत्र के मतदान केंद्रों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 10:56 PM (IST)
        

अब एक ही कसर, नजीजे पर नजर

संवाद सहयोगी, कठुआ : पांचवें चरण के तहत जिले की पांचों विधानसभा सीटों पर हुए मतदान के बाद अब मतगणना के नतीजों पर चर्चा का बाजार गर्म हो गया है। शहर के चौक चौराहों से लेकर गांवों की चौपालों तक हर कोई नतीजों को जानने के लिए उत्सुक दिख रहा है। हालांकि नतीजे आने में अभी एक दिन और दिन बाकी है, लेकिन लोग अभी से अटकलें लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। दरअसल, कठुआ, बनी, बसोहली, बिलावर व हीरानगर विधा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 10:10 PM (IST)
        

खुंब किसानों को हुआ नुकसान

संवाद सहयोगी, बसोहली : क्षेत्र के लोगों को अब सस्ती और घर द्वार पर खुंब की सब्जी उपलब्ध नहीं हो पाएगी। कृषि विभाग की ओर से खरीदा गया खुंब का बीज अच्छा नहीं निकला। उससे किसानों को तो नुकसान होगा ही, इस सब्जी को पसंद करने वाले स्थानीय लोगों के लिए सब्जी की उपलब्धता पर भी असर पड़ेगा। उन्हें अब कठुआ या पठानकोट से आने वाला खुंब महंगे दामों पर खरीदने को मजबूर होना पड़ेगा। पलाही पंचायत के किसान सरदार सिंह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 09:40 PM (IST)
        

पानी की निकासी न होने से सड़क पर गड्ढे

संवाद सहयोगी, महानपुर : कस्बे के प्रमुख अड्डे से मात्र दो सौ मीटर की दूरी पर लगे हैंडपंप का पानी निकासी की व्यवस्था न होने के कारण सड़क पर बह रहा है। उससे सड़क पर बडे़-बड़े गड्ढे बन चुके हैं। उनमें कीचड़ भर चुकी है। ऐसे में हर रोज हादसे की आशंका बनी रहती है। इस सड़क मार्ग से गुजरने वाले हर व्यक्ति पर वाहनों के चलने पर गड्ढों में रुका पानी ऊपर गिरता है। पानी सड़क के किनारे पर बनी दुकानों तक चला जाता... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 08:41 PM (IST)
        

वार्ड-तीन की मुख्य गली में कचरे का अंबार

संवाद सहयोगी, कठुआ : शहर के वार्ड-तीन स्थित इंदिरा कॉलोनी की मुख्य गली लोगों का स्वागत कूड़े कचरे के ढेर से करती है। नगर परिषद ने यहां कूड़ेदान आदि नहीं रखवाए हैं। हालांकि मोहल्ले के भीतर कई स्थानों पर कूड़ेदान हैं, लेकिन शुरुआती घरों के लिए कूड़ेदान नहीं हैं। उससे लोग खाली पड़े प्लाट पर ही कचरा डाल रहे हैं। उससे न केवल बदबू फैलती है बल्कि लोगों को भी आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। दरअसल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 08:34 PM (IST)
        

चुनाव का माहौल ठंडा, अटकलों का बाजार गर्म

संवाद सहयोगी, बसोहली : विधानसभा चुनावों में उतरे प्रत्याशियों कर प्रचार तो खत्म हो गया, लाउड स्पीकर व वाहनों की कान फोड़ू आवाज भी बंद हो गई, लेकिन अब इलाके में अटकलों का बाजार गर्म हो गया है। एक ओर प्रशासनिक अधिकारियों ने निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान करा कर लोगों की वाहवाही लूटी है, तो दूसरी ओर सुरक्षा के कड़े प्रबंध करने के लिए पुलिस प्रशासन को भी मुबारक दी जा रही है। चुनावों के रुझान आने में अभी दो ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 08:26 PM (IST)
        

राज्यमंत्री पर डीएसपी से मारपीट करने का मामला दर्ज

संवाद सहयोगी, बिलावर : कांग्रेस उम्मीदवार एवं राज्यमंत्री डॉ. मनोहर लाल शर्मा पर चुनावी ड्यूटी में लगे एक डीएसपी के साथ हाथापाई करने के आरोप में मामला दर्ज हुआ है, हालांकि इस मामले में अभी कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। पुलिस के अनुसार शुक्रवार देर रात उन्हें सूचना मिली कि मतदान से पहले राज्यमंत्री एवं कांग्रेस के उम्मीदवार मनोहर लाल शर्मा कोहग में प्रचार कर रहे हैं। शिकायत पर कार्रवाई करने के लिए डी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:35 AM (IST)
        

भाजपा कार्यकर्ताओं को नकद राशि सहित पुलिस को सौंपा

संवाद सूत्र, बनी : बनी विधानसभा क्षेत्र के नेशनल कांफ्रेंस के उम्मीदवार हैदर मलिक ने दो भाजपा कार्यकर्ताओं को नकद राशि सहित पुलिस के हवाले कर दिया। बताया जा रहा है कि मलिक लोहांग से बनी आ रहे थे कि बस स्टैंड के पास भाजपा कार्यकर्ता जगदीश चाढ़क व चारी को पैसों का लेनदेन करते देखा। इस पर मलिक ने दोनों को पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने उनसे 48 हजार रुपये नकद राशि बरामद की है। वहीं, दोनों कार्यक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:10 AM (IST)
        

मतदान केंद्र में वृद्ध गिरा, टांग टूटी

कठुआ : मतदान केंद्र में एक वृद्ध गिरकर घायल हो गया, जिसकी दाहिनी टांग में फ्रेक्चर हुआ है। वृद्ध जबरू राम को उसके परिजन ही मतदान के लिए हीरानगर के चंगी मतदान केंद्र में लेकर गए थे। लेकिन यहां पोलिंग कर्मियों ने वृद्ध को अकेले ही ईवीएम तक जाने के लिए कहा। वृद्ध जैसे ही ईवीएम तक पहुंचे वे वहां अनियंत्रित होकर गिर पड़े, जिसके चलते उनकी टांग में फ्रेक्चर हो गया। वृद्ध को उसके परिजनों ने गांव के सरपंच क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 10:56 PM (IST)
        

सभी काम छोड़ मतदान को दी प्राथमिकता

जागरण संवाददाता, कठुआ : लोकतंत्र में मतदान की अहमियत को अब मतदाता जानने लगे हैं। इसी के चलते शनिवार को जिले में मतदाताओं ने सभी काम को छोड़ मतदान को प्राथमिकता दी। सुबह-सुबह पुरुषों के बराबर महिला मतदाताओं ने कतारों में खड़े होकर वोट डाले। कई लोगों ने तो सौ किलोमीटर की दूर तय कर मतदान किया। सुबह से ही मतदान केंद्रों में लोगों की भीड़ उमड़ी रही। घर के रूटीन के काम छोड़ कर मतदान केंद्र पर जा रही महिला म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 10:48 PM (IST)
        

गांव में मतदान केंद्र नहीं बनाने पर लोग भड़के

जागरण न्यूज नेटवर्क, कठुआ : छपाकी कलां गांव में मतदाताओं की अधिक संख्या होने के बावजूद कम संख्या वाले मतदाताओं के गांव में मतदान केंद्र बनाने पर लोगों ने डीसी का पुतला जलाकर विरोध जताया। रोष स्वरूप ग्रामीणों ने दोपहर तक मतदान में हिस्सा नहीं लिया। बाद में कुछ ग्रामीणों ने दूसरे गांव में बने मतदान केंद्र में जाकर मतदान किया। प्रदर्शन की सूचना मिलते ही जिला चुनाव अधिकारी ने छपाकी गांव में एक बस भेज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 10:39 PM (IST)
        

निर्वाचन अधिकारी से की धीमे मतदान की शिकायत

कठुआ : शहर के गवर्नमेंट ग‌र्ल्स मिडिल स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र में काफी धीमा मतदान होने की शिकायत मतदाताओं ने निर्वाचन अधिकारी से की। निर्वाचन अधिकारी प्रसन्ना रामास्वामी मतदान केंद्र में मतदान प्रक्रिया का जायजा लेने के लिए पहुंचे थे। मतदाताओं ने उनसे मतदान केंद्र पर काफी धीमी गति से मतदान प्रक्रिया की शिकायत की, जिसके बाद निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव कर्मियों से इसका कारण जानना चाहा। जिसपर चु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 10:29 PM (IST)
        

ठंड से बचने के लिए आग सेंकते रहे लोग

संवाद सहयोगी, कठुआ : जिले में ठंड का प्रकोप दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। शनिवार को भारी ठंड के चलते लोग आग का सहारा लेने के लिए मजबूर हो गए। हालांकि मतदान के चलते मतदान केंद्रों में भी मतदाताओं का भारी रश रहा, लेकिन मतदान के उपरांत लोग चौक चौराहों सहित अपने गली-मुहल्लों में आग सेंकते नजर आए। जिले के ऊपरी पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के बाद दिन ब दिन ठंड का प्रकोप तेज होता जा रहा है। शनिवार को ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 10:27 PM (IST)
        

बेखौफ होकर किया मतदान

जागरण संवाददाता, कठुआ : लोकतंत्र के सबसे बड़े महायज्ञ में जिला कठुआ के मतदाताओं ने आठ माह के बाद फिर एक बार बेखौफ होकर आहुतियां डाली। विधानसभा चुनाव के सबसे अहम पांचवें चरण में शनिवार को पूरे जिले में मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न हुई और लोगों ने सभी पांचों सीटों पर रिकॉर्ड 80.78 फीसद मतदान किया। जिले में कहीं से भी अप्रिय समाचार की सूचना नहीं मिली। इक्क-दुक्का मतदान केंद्रों पर सुबह शुरू-शु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 10:18 PM (IST)
        

105 वर्षीय बसंती देवी ने किया मत का प्रयोग

संवाद सहयोगी, महानपुर : अंतिम चरण के विधानसभा चुनाव में महानपुर क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। चुनाव में काफी संख्या में लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया। धमलाड़ गांव की 105 वर्षीय वृद्घ महिला बसंती देवी ने भी अपने मत का प्रयोग कर मिसाल कायम की। वहीं, भाजपा के बिलावर के उम्मीदवार डॉ. निर्मल सिंह तथा उनकी पत्नी व भाजपा राज्य सचिव ममता सिंह ने अपने गांव कर्णवाड़ा में जाकर अपने मत का प्रयोग ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 09:54 PM (IST)
        
(News from Kathua, Jammu-and-kashmir)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें