Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कठुआ

राशन के लिए मीलों करना पड़ता है सफर

संवाद सहयोगी, बसोहली : सड़क सुविधा से वंचित दर्जनों गांवों के लोगों को राशन के लिए मीलों सफर करना पड़ता है। गांवों के सड़क से कई किलोमीटर दूर होने के कारण ग्रामीणों को इसका हर्जाना देना पड़ता है। तहसील के गांव जगना, नगाली, गोडल, कुंड, कलाह, माजरा व गरलू के लोगों को राशन के लिए बाडीघाट गांव आना पड़ता है। अगर राशन उपलब्ध हो तो मिल जाता है। अगर नहीं हो तो पूरा दिन बेकार हो जाता है। नगाली गांव के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:54 PM (IST)
        

प्रवेश परीक्षा में 70 विद्यार्थियों ने लिया भाग

संवाद सहयोगी, कठुआ : विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से टैगोर विद्यार्थी विकास संस्था ने अपने प्रयासों को जारी रखा हुआ है। हर वर्ष की तरह इस बार भी संस्था की वार्षिक प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया गया। पीडब्ल्यूडी कॉलोनी स्थित गवर्नमेंट मिडिल स्कूल में आयोजित इस परीक्षा में सेवानिवृत्त लेक्चरर तुलसी दास मुख्य रूप से उपस्थित थे। इन परीक्षाओं में विभिन्न गवर्नमे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:54 PM (IST)
        

हिंदू सम्मेलन में कुरीतियों को किया उजागर

संवाद सहयोगी, बसोहली : विश्व हिंदू परिषद की स्वर्ण जयंती के अवसर पर रामलीला मैदान में विराट हिंदू सम्मेलन का आयोजन किया गया। रविवार को आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. उत्तम चंद शास्त्री ने की। उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बाहर से आए संतों व विचारकों ने अपने विचारों से लोगों को अवगत करवाते हुए हवन यज्ञ में आहुतियां डाली। शास्त्री ने हिंदू धर्म में कुरीतियों को उजागर करते... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:54 PM (IST)
        

शराब की अवैध बिक्री पर भड़के लोग

संवाद सहयोगी, कठुआ : चक देसा सिंह इलाके में रविवार को लोगों ने शराब की अवैध बिक्री का सड़कों पर उतरकर विरोध किया। गुस्साए लोगों ने चन्नग्रां कठुआ मार्ग को अवरुद्ध कर पुलिस प्रशासन का पुतला जलाया। जन जागृति मंच के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि इलाके में काफी समय से देसी व अवैध रूप से शराब की बिक्री जारी है। बार-बार प्रशासन को अवगत करवाने के बावजूद प्रशासन उचित कदम नहीं उठा ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:54 PM (IST)
        

बजट से बढ़ेगा महंगाई का बोझ

संवाद सहयोगी, कठुआ : केंद्र सरकार की आम बजट को विभिन्न संगठन जन विरोधी बता रहे हैं। संगठनों का मानना है कि अप्रत्यक्ष तरीके से इस बजट के जरिये लोगों पर महंगाई का बोझ डाला गया है। नई घोषणाओं के बजाय मौजूदा सरकार ने पूर्व सरकारों की परंपराओं को ही आगे बढ़ाया है। बजट में आम वर्ग को नजरअंदाज किया गया है। ------------- रेल बजट के बाद अब आम बजट में भी आम जनता के हितों के लिए काम करने की दुहाई की हव... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:46 AM (IST)
        

डोगरी व पंजाबी गीतों पर थिरके लोग

संवाद सहयोगी, कठुआ : शहर के विभिन्न स्कूलों ने शनिवार को वार्षिक व पुरस्कार वितरण दिवस धूमधाम से मनाया। शिवा नगर स्थित शिवा पब्लिक स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें चेयरमैन माड़ू राम गुप्ता मुख्य अतिथि जबकि प्रधानाचार्य राजेश गुप्ता व ममता गुप्ता विशेष तौर पर उपस्थित हुए। इस दौरान बच्चों ने रंगारंग व सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर समां बांध दिया। डोगरी, ¨हदी, पंजाबी गीतों पर आधारित प्रस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:46 AM (IST)
        

चैन सिंह को जम्मू-कश्मीर रत्न पुरस्कार

संवाद सहयोगी, बिलावर : एशियन गेम्स में भारत को तीरंदाजी में कास्य पदक दिलाने वाले चैन सिंह कोतवाल को समाजिक संगठन विलेज सोशल वेलफेयर एंड डेवलपमेंट कमेटी किशनपुर डुंगाडा ने जम्मू-कश्मीर रत्न पुरस्कार से नवाजा है। अपने 37वें स्थापना दिवस पर केरल में तीरंदाजी व‌र्ल्ड कप की तैयारियों के लिए कैंप में भाग लेने के कारण वह नहीं पहुंच सके। इसलिए उनके स्थान पर उनके भाई ने पुस्कार प्राप्त किया। तहसीलदा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:46 AM (IST)
        

मजदूरों को मिले सरकारी योजनाओं का लाभ

संवाद सूत्र, रामकोट : भवन निर्माण से जुडे़ मजदूरों की समस्याओं पर विचार करने के लिए कंधारनू में बैठक हुई। लेबर यूनियन के बैनर तले आयोजित इस बैठक में दर्जनों मजदूरों ने भाग लेकर अपनी समस्याओं को उठाया। यूनियन के प्रधान चुन्नी लाल ने बताया कि सरकार ने भवन निर्माण से जुडे़ मजदूरों के संरक्षण के लिए कई लाभकारी योजनाएं चला रखी हैं, लेकिन जागरूकता के अभाव में मजदूर इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:46 AM (IST)
        

टेंडर के बाद जल्द शुरू होगा अस्पताल का निर्माण

संवाद सहयोगी, बिलावर : उपजिला अस्पताल को 2125 लाख की लागत से तीस बिस्तर से सौ बिस्तर के अस्पताल बनाने के लिए पिछले वर्ष सरकार ने कोई प्रयास नहीं किया। अब स्वास्थ्य विभाग ने निर्माण कार्य जल्द शुरू करवाने के प्रयास तेज कर दिए हैं। पिछले वर्ष अक्टूबर 2014 में पूर्व राज्यमंत्री व विधायक ने 2125 लाख के निर्माण कार्य की आधारशिला उपजिला अस्पताल में रख दी थी, लेकिन उसे आगे बढ़ाने के लिए कोई प्रयास नही... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:46 AM (IST)
        

लोक अदालत में एक सौ केसों का निपटारा

कठुआ : जिला न्यायालय परिसर में शनिवार को डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विस अथारिटी के चेयरमैन व जिला प्रधान सत्र न्यायाधीश विनोद चटर्जी कौल की अगुवाई में लोक अदालत का आयोजन किया गया। अदालत में दो बेंच बनाए गए थे। पहले बेंच में जिला प्रधान सत्र न्यायाधीश व अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सोनिया गुप्ता ने मोटर एक्सीडेंटल क्लेम के चार केसों का निपटारा किया और प्रभावितों को तीन लाख 40 हजार 600 रुपये मुआवजा दिलाया। इसके... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:46 AM (IST)
        

बनी अस्पताल में तैनात डॉक्टरों की अटैचमेंट रद होगी : डीसी

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिले के दूरदराज पहाड़ी उपमंडल बनी के ग्रामीण क्षेत्र में डॉक्टरों की भारी कमी है, जिस कारण गांवों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र होने पर भी लोगों को चिकित्सा सुविधा का लाभ नहीं मिल रहा है। इस समस्या को लेकर शनिवार को ग्रामीणों का प्रतिनिधिमंडल एडवोकेट राकेश ठाकुर के नेतृत्व में डीसी शाहिद इकबाल से मिला। प्रतिनिधिमंडल में डुग्गन पंचायत के सरपंच देस राज, उत्तम चंद, मदन, तिलक ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:46 AM (IST)
        

परीक्षा में शामिल न करने पर मचा बवाल

संवाद सहयोगी, कठुआ : डिस्ट्रिक्ट हेल्थ सोसाइटी की ओर से मेल मल्ट्रीपर्पज हेल्थ वर्करों के लिए आवेदन करने वालों को परीक्षा में शामिल न करने पर बवाल मच गया। गुस्साए आवेदकों ने स्वास्थ्य विभाग के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी पहले सीएमओ कार्यालय पहुंचे। इसके बाद सभी आवेदकों ने डीसी कार्यालय के समक्ष अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। उन्होंने चेतावनी दी क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:46 AM (IST)
        

चंद्रशेखर आजाद को श्रद्धासुमन अर्पित किए

कठुआ : महान स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। चड़वाल स्थित स्वामी विवेकानंद मेमोरियल हायर सेकेंडरी स्कूल में प्रिंसिपल विजया लक्ष्मी शर्मा की देखरेख में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सीमा जन कल्याण समिति के प्रमुख मास्टर देव राज ने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए आजाद की कुर्बानी को याद किया। उन्होंने कहा कि शहीदों के बलिदान का ही नतीजा है कि हम चैन की सां... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:46 AM (IST)
        

कठुआ कनाल को ही बना दिया डस्टबीन

संवाद सहयोगी, कठुआ : लोअर शिवा नगर के लोग जागरूकता के अभाव में कचरा नहर किनारे डाल रहे हैं। डीसी कार्यालय के पिछली छोर वाले इस क्षेत्र में नगर परिषद ने साफ सफाई के इंतजामों के लिए कूड़ेदान तो लगा रखे हैं, लेकिन लोग कूड़ेदान के बजाय पास बहती कठुआ कनाल को ही डस्टबिन के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। यही नहीं, जिस स्थान पर लोग कचरा फेंक रहे हैं वहां राजस्व विभाग का मॉडर्न रूम और रोजगार विभाग का कार्या... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:46 AM (IST)
        

केंद्रीय योजनाओं को सफल बनाएं : डीसी

संवाद सहयोगी, कठुआ : ग्रामीण विकास विभाग ने इलेक्ट्रानिक फंड मैनेजमेंट सर्विस को अमल में लाने के लिए वर्कशाप का आयोजन किया। शनिवार को इस वर्कशाप में डीसी डॉ. शाहिद इकबाल मुख्य अतिथि जबकि विभाग के निदेशक जीएन बलवान विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। वर्कशाप में तीन सौ से ज्यादा डेलीगेट ने भाग लिया। इस दौरान विशेषज्ञों ने कहा कि केंद्र ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर प्रोग्राम चलाया है। इसके तहत स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:09 AM (IST)
        

दो माह से नहीं मिली राशन की सप्लाई

संवाद सूत्र, बनी : पिछले दो माह से तहसील के दर्जनों गांवों में राशन की सप्लाई न पहुंचने से क्षेत्रवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बारे में सित्ती के हंस राज, मंशा मुहम्मद भंडार के मंसा राम, कांथल के कुलदीप कुमार व डग्गर के रतन चंद का कहना है कि पहाड़ी क्षेत्र में खेती कम होती है। लोग आर्थिक रूप से भी कमजोर हैं। ऐसे में इन क्षेत्रों के लोग सरकारी डिपो से मिलने वाले राशन से ही गुज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:09 AM (IST)
        

बिजली आपूर्ति बंद होने से बढ़ी परेशानी

स्ावाद सहयोगी, महानपुर : कस्बे के नजदीकी मानू के अलावा कई गावों में बिजली की समस्या बनी हुई है। इस बारे में सरपंच महेंद्र शर्मा, प्रकाश शर्मा, गंधर्व सिंह व कृष्ण सिंह ने बताया कि मानू के अलावा ललेरा, मैड़ी, दवाटली व खग्गल सहित कई गावों में थोड़ी हवा बहने या बारिश होने पर बिजली सप्लाई बंद हो जाती है। इसके बाद दिनभर लोग बिजली का इंतजार करते रहते हैं। क्षेत्र के सैकड़ों परिवारों को मजबूरन अंधेरे में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

गांवों में केरोसिन सप्लाई की मांग

संवाद सहयोगी, हीरानगर : पैंथर्स पार्टी नेता कुलदीप शर्मा के नेतृत्व में मन्यारी कडि़याला गांवों के लोगों का शिष्टमंडल एसडीएम सोहन लाल से मिला और उनसे गांवों में केरोसिन सप्लाई करवाने की मांग की। कुलदीप शर्मा और ग्रामीणों ने बताया कि गांवों में केरोसिन की सप्लाई न होने से लोगों को परेशानी हो रही है। उन्हें बाजार से केरोसिन खरीद कर अपनी जरूरतें पूरी करनी पड़ रही हैं। लोगों को कई माह से एपीएल राश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

बसोहली को जिला बनाने के लिए छेड़ा अभियान

संवाद सहयोग, बसोहली : जिला एक्शन कमेटी और बार एसोसिएशन ने बसोहली को जिला बनाने के लिए अभियान छेड़ दिया है। उनका कहना है कि नई सरकार से सबसे पहली मांग बसोहली को जिला बनाने की रखी जाएगी। इसके लिए ऑल पार्टी से विचार विमर्श कर रणनीति बनाई जाएगी। जिला संघर्ष समिति के उपप्रधान करतार सिंह एडवोकेट ने बताया कि सरकार बसोहली को जिला बनाने की मांग को अनसुना न करे। अगर सरकार ने बसोहली को जिला बनाने में आनाक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

नलबंदी के बाद भी महिला ने बच्चे को दिया जन्म

संवाद सहयोगी, बसोहली : क्षेत्र में चार वर्ष पहले लेप्रोस्कोपिक ऑपरेशन के बावजूद एक महिला ने बच्चे को जन्म दे दिया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के परिवार कल्याण की टीम पर सवाल उठने लगे हैं। 32 वर्षीय जानू निवासी महिला उपजिला अस्पताल में बच्चे की डिलीवरी के लिए आई तो ड्यूटी पर तैनात चिकित्सकों के होश उड़ गए। महिला ने चार बच्चों के बाद अपने परिवार को सीमित रखने के लिए नलबंदी करवाया हुआ था, लेकिन यह फे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        
(News from Kathua, Jammu-and-kashmir)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें