1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कठुआ

लाखों खर्च करने के बाद भी कंठ सूखे

- तीस सालों से आधा दर्जन गांवों को पीने का पानी नहीं - प्यास बुझाने को प्राकृतिक स्रोतों पर निर्भर हैं लोग फोटो सहित : 6 संवाद सहयोगी, हीरानगर : तहसील के दूरदराज व पहाड़ी गांवों में पेयजल आपूर्ति को सुनिश्चित बनाने के लिए लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी लोगों के कंठ सूखे हैं। करीब तीस साल पहले सीमांत गांव करोल कृष्ण, करोल विद्दो, करोल माथरियां आदि में पानी की सप्लाई सुनिश्चित बनाने के लिए कु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:36 AM (IST)
        

छोटे कृषि यंत्रों पर भी मिले किसानों को सब्सिडी

संवाद सहयोगी, हीरानगर गरीबी रेखा से नीचे आने वाले किसानों ने छोटे कृषि यंत्र सब्सिडी पर उपलब्ध करवाने की मांग की है। किसानों का कहना है कि कृषि में इस्तेमाल होने वाले छोटे व मध्यम यंत्र, उपकरण बाजार में काफी महंगे दाम पर मिलते हैं। आर्थिक तंगी के कारण किसान इन्हे खरीद नही पाते। इसलिए कृषि विभाग किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र, उपकरण उपलब्ध कराए। किसान राधे शाम, प्रेम लाल, ज्ञान चंद, बलक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:36 AM (IST)
        

दंगल में शामिल होंगे देश के नामी पहलवान

संवाद सूत्र, रामकोट : ऐतिहासिक छिंज मेले के दौरान होने वाले दंगल में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और यूपी से नामी पहलवान शामिल होंगे। 18 जून को आयोजित होने वाले इस मेले को सफल बनाने के लिए प्रशासन की भी पूरी मदद ली जाएगी। इस बात की जानकारी आयोजन कमेटी के प्रधान राजेश गुप्ता ने दी। तैयारियों पर चर्चा करने के लिए रविवार को बुलाई गई बैठक में बताया गया कि मेले में हर साल आने वाले लोगों के उत्साह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:36 AM (IST)
        

धर्मातरण रोकने के लिए जिम्मेदारी समझें:राकेश

फोटो : 9 - महाराणा प्रताप की जयंती पर कार्यक्रम संवाद सहयोगी, बिलावर धर्म जागरण प्रसार सीमित के प्रात प्रमुख प्रचारक राकेश जी ने धर्मातरण को रोकने के लिए हरेक को जिम्मेदारी से अपने क‌र्त्तव्य का निर्वाह करने पर बल दिया। महाराणा प्रताप की जयंती पर रविवार को डडवारा फिंतर में रखे गए कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आपसी मतभेदों से बनी दरार को दूर किया जाना चाहिए ताकि धर्मातरण का खेल रोका जा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:36 AM (IST)
        

सड़क हादसों में दो महिलाओं सहित आठ घायल

- दो की हालत गंभीर, जीएमसी रेफर फोटो सहित : 3, 10, 11, 12 संवाद सहयोगी, कठुआ : विभिन्न सड़क हादसों में दो महिलाओं समेत आठ लोग घायल हो गए। जिन्हें तत्काल उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया। दो घायलों की गंभीर हालत को देखते हुए डाक्टरों ने उन्हें जम्मू के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रेफर कर दिया। बीती रात को हरबंस लाल पैदल ही बरनोटी से बगियाल की ओर आ रहा था कि रास्ते में एक अज्ञात... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:36 AM (IST)
        

तारबंदी में आई भूमि का शीघ्र मिले मुआवजा

संवाद सहयोगी, हीरानगर बार्डर यूनियन के प्रधान नानक चंद ने सीमा पर तारबंदी में आई 44 फुट भूमि के लिए मुआवजा शीघ्र दिए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने मुआवजे का आश्वासन दिया था। मगर लंबे अंतराल के बाद भी इस मामले पर गौर नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि गोलीबारी के दौरान सरकार ने सुरक्षित स्थानों पर पांच पांच मरले का प्लाट देने व सीमांत क्षेत्र में घरों में बंकर बनवा देने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:36 AM (IST)
        

नही बन पाई रोडि़यां-गैर फतूचक सड़क

छह साल से इंतजार संवाद सहयोगी, चड़वाल लंबे इंतजार के बाद भी छन्न रोडि़यां-गैर फतूचक सड़क मार्ग के निर्माण का काम पूरा नही हो पाने को लेकर स्थानीय लोगों को रोष व्याप्त होने लगा है। करीब छह साल पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना के तहत इस सड़क के निर्माण का काम शुरू हुआ था। मगर सड़क आज तक पूरी नही हो पाई है। इससे लोगों को परेशानियां हो रही है। क्षेत्रवासी विजय कुमार, चमन लाल, दीप शर्मा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:36 AM (IST)
        

कठुआ विकास मंच ने दिया विकास पर जोर

- कहा, मंजूर योजनाओं पर जल्द शुरू हो काम फोटो सहित : 5 संवाद सहयोगी, कठुआ : कठुआ विकास मंच ने विकास पर जोर देते हुए प्रशासन से मंजूर योजनाओं पर जल्द काम शुरू करने को कहा। मंच के प्रधान प्रो. राम मूर्ति शर्मा की अध्यक्षता में रविवार को हुई बैठक में सदस्यों ने अंतरराज्यीय बस अड्डा, कठुआ विश्व विद्यालय कैंपस का निर्माण, जुत्थाना, कीड़ियां गंडयाल पुल के निर्माण कार्य को जल्द शुरू करवाए जाने पर जोर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:36 AM (IST)
        

तारकोल नही बिछाने से धूल मिट्टी बनी लोगों के लिए सिरदर्द

हटली मोड़-मेहताब पुर लिंक रोड की दयनीय हालत फोटो सहित : 4 संवाद सहयोगी, कठुआ हजारों लोगों के लिए जीवन रेखा कहीं जाने वाली हटली मोड़-मेहताब पुर लिंक रोड की बदहाली ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है। हालांकि औद्योगिक इकाईयों में आने जाने वाले मालवाहक वाहनों का भी इसी रोड पर भार है, फिर भी प्रशासन मार्ग ही दशा सुधारने के लिए प्रयास नही कर रहा और न ही ग्रेफ इस दिशा में कोई उचित कदम उठा रही ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:36 AM (IST)
        

अतिरिक्त प्रभार के सहारे चल रहा है नए ब्लाकों का काम

- नए ब्लाक बनने से लोगों की परेशानियों कम होने के बजाय बढ़ी करूण शर्मा, बिलावर : ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की गति को तेज करने के लिए पूर्ववर्ती सरकार द्वारा बनाए गए नए ब्लाकों में अभी तक ब्लाक डेवलपमेंट आफिसर (बीडीओ)की नियुक्ति नहीं हो पाई है। यह ब्लाक अतिरिक्त प्रभार के सहारे चल रहे हैं। चार ब्लाकों की जिम्मेदारी एक बीडीओ के जिम्मे है। ऐसे में यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि नई प्रशासनिक यून... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:36 AM (IST)
        

बाजारों से गायब हुई रौनक

फोटो सहित : 2 संवाद सहयोगी, कठुआ : पारा चालीस को पार कर रहा है। गर्मी पसीने छुड़ा रही है और इसका असर सड़कों व शहर के मुख्य बाजारों में भी देखने को मिल रहा है। जहां मागरें पर सन्नाटा पसरा हुआ है वहीं बाजारों से भी रौनक गायब हो रही है। रविवार दोपहर बाद शहर के व्यस्त शहीदी चौक पूरी तरह से वीरान नजर आया। शहर के मागरें पर इक्का-दुक्का वाहन ही दौड़ते नजर आए। गर्मी से बचने के लिए अधिकतर लोग घरों में ही द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:36 AM (IST)
        

छह साल बाद भी नही बन पाए यात्री शेड

- लोगों में आक्रोश हीरानगर लंबे इंतजार के बाद भी यात्री शेडों के निर्माण का काम पूरा नहीं हो पाने से जनता में आक्रोश है। स्थानीय लोगों की मांग पर ग्रामीण विकास विभाग ने छह साल पहले बलासा खू- मन्यारी मार्ग पर तेगू चक व देवो चक में दो यात्री शेडों के बनाने का काम शुरू कराया था। शेडों की दीवारें बनाकर छत डाल दी गई हैं। मगर यात्रियों के बैठने के लिए बैंच, दीवारों पर पलस्तर व रंग रोगन का का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:36 AM (IST)
        

बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए पलायन कर रहे ग्रामीण

- एक-एक शिक्षक के सहारे चल रहे चार प्राइमरी स्कूल - मिडिल स्कूल में 70 बच्चों के लिए हैं मात्र तीन अध्यापक संवाद सहयोगी, महानपुर ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के सरकार के सभी दावे खोखले साबित हो रहे हैं। सच तो यह है कि शहर के कई दूरदराज इलाकों में शिक्षा का पर्याप्त ढांचा न होने के कारण बच्चों का भविष्य अंधकार में डूबता नजर आ रहा है। ऐसी ही स्थिति अधाट पंचायत में बनी हुई है। बच्चो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:35 AM (IST)
        

पानी की समस्या से जूझ रहे तोला निवासी सड़क पर उतरे

- खाली बर्तन लेकर किया प्रदर्शन - पांच दिनों से नहीं हुई जलापूर्ति फोटो 7 सहित संवाद सहयोगी, बसोहली पिछले पांच दिनों से पानी की भीषण समस्या का सामना कर रहे तोला मोहल्ला वासियों का रविवार को गुस्सा फूट पड़ा। खाली बर्तन लिए सड़क पर उतरे मोहल्ला निवासियों ने पीएचई विभाग को जमकर कोसा। प्रदर्शन में शामिल लोगों का कहना था कि पसीने निकाल रही गर्मी के बीच पानी की किल्लत ने उनकी परेशानियों को और भी बढ़... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:35 AM (IST)
        

काम पर लौटे पीएचई कर्मी, सप्लाई बहाल

- हड़ताल के कारण पांच दिनों से पेयजल संकट से जूझ रहे थे लोग संवाद सहयोगी, कठुआ : पीएचई अस्थायी कर्मियों की हड़ताल स्थगित होने के बाद शहर में पांचवें दिन जलापूर्ति बहाल हुई। घरों में पानी की सप्लाई आने पर लोगों ने राहत की सांस ली। हड़ताल के कारण पिछले चार दिनों से शहर में पानी की समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी थी। लोगों को पीने का पानी जुटाने के लिए ट्यूबवेल या फिर चौराहों पर लगे सार्वजनिक हैंडपंप ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:35 AM (IST)
        

तीन दशकों से नहीं बढ़ाया गया स्कूल का दर्जा

- पैदल सफर कर बनी आते हैं विद्यार्थी संवाद सूत्र, बनी : भंडार गाववांसियों को उस दिन का इंतजार है जब उनके बच्चे अपने ही गांव में उच्च शिक्षा हासिल कर पाएंगे। सरकारी उदासीनता से परेशान गांववासी पिछले तीन दशकों से हाई स्कूल का दर्जा बढ़ाकर हायर सेकेंडरी करने की मांग कर रहे है परंतु कोई सुनवाई नहीं हो पा रही है। बेटों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए गांव के लोग 35 किलोमीटर का पहाड़ी रास्ता पैदल ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:35 AM (IST)
        

चोरों ने सूने घर को बनाया निशाना

कठुआ : चोरों ने रविवार को दिन-दिहाड़े उत्तरी इलाके में एक सूने घर को निशाना बनाया। घर का मालकीन कमलेश कुमारी ने कहा कि वह सुबह किसी काम से बाजार गई हुई थी, दोपहर को जब वह वापिस लौटी तो उसने घर का सामान इधर-उधर बिखरा देखा। चोरो ने गहनों के अलावा नकदी पर अपना हाथ साफ किया था। सूचना मिलते ही पुलिस भी फॉरेंसिक टीम के साथ वहां पहुंच गई। जरूरी तथ्य जुटाते हुए उन्होंने मामला दर्ज कर लिया। --------------... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:35 AM (IST)
        

फील्ड फाय¨रग रेंज के प्रभावितों केलिए करेंगे संघर्ष

संवाद सहयोगी, चड़वाल हीरानगर फील्ड फायरिंग रेंज के प्रभावितों को मुआवजा दिलाने के लिए फाय¨रग आंदोलन कमेटी संघर्ष करेगी। रविवार को आयोजित बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में कमेटी के बीएल कांडले ने कहा कि ग्रामीण विगत सोलह साल तक रेंज पर हुई गोलाबारी के कारण हुए नुकसान के मुआवजे की मांग करते आ रहे हैं,लेकिन सरकार ने उनकी ओर गौर नहीं किया है। जिसके चलते अब उनके पास आंदोलन के सिवाय कोई चारा नहीं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 11:23 PM (IST)
        

आरईटी शिक्षकों ने सरकार पर लगाया भेदभाव का आरोप

- बकाया वेतन जारी करने की मांग की संवाद सहयोगी, कठुआ : नियमित वेतन न मिलने के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रहे रहबर-ए-तालीम अध्यापकों ने सरकार से नौ माह का बकाया वेतन जारी करने की मांग की है। जम्मू कश्मीर रहबर-ए-तालीम टीचर्स फोरम ने कहा कि महंगाई के इस दौरान में बिना वेतन परिवार का पालन-पोषण करना मुश्किल हो रहा है। शहीद भगत सिंह पार्क में रविवार को आयोजित बैठक में फोरम के अध्यक्ष मीना शर्मा ने कह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 11:19 PM (IST)
        

पिड डोडन मार्ग पर तारकोल बिछाई जाए

- बरसात बढ़ाएगी लोगों की परेशानियां फोटो : 8 संवाद सहयोगी बिलावर पिड डोडन की बदहाल सड़क लोगों की परेशानियां बढ़ा रही है। कच्ची सड़क पर दौड़ते वाहनों के कारण दिनभर उड़ने वाली धूल लोगों की दिनचर्या बन चुकी है। ग्रामीणों ने लोक निर्माण विभाग से मार्ग पर जल्द तारकोल बिछाने की मांग की है। सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश कुमार का कहना है कि आए दिन उपमुख्यमंत्री क्षेत्र में सड़क संपर्क को बेहतर करने की बात कर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 11:03 PM (IST)
        
(News from Kathua, Jammu-and-kashmir)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें