कांगड़ा

  • जसूर की समस्याएं बनी नासूर

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जसूर : पंजाब की सीमा के बाद प्रदेश में प्रवेश करने के बाद सबसे पहले बड़े कस्बे में तबदील हुए जसूर की कुछ ऐसी समस्याएं भी हैं जो नासूर बन गई हैं। इन समस्याओं का आज तक निदान नहीं हो पाया है। 1985 तक यहां कूहलें क्षेत्र की करीब 33 हेक्टेयर भूमि को सिंचित करती थी लेकिन क्षेत्र के व्यापारिक गतिविधियों के केंद्र बनने के बाद कूहलें अब अतिक्रमण का शिकार हो गई हैं। कब्जे के बाद आलम यह है... और पढ़ें »

  • कितनी सीओटू छोड़ रही फसल, रहेगी नजर

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    मुनीष दीक्षित, पालमपुर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अब एक बड़ा कार्य होने जा रहा है। अब तक किसी भी फसल को तैयार करने वाले बीज की किसी भी नई किस्म में केवल उस बीज की प्रजाति में उत्पादन व बीमारी से लड़ने की क्षमता को ही देखा जाता था। लेकिन अब उस बीज से तैयार होने वाली फसल से निकलने वाली कार्बनडाइऑक्साइड (सीओटू) की मात्रा को भी मापा जाएगा। अब तक किसी भी फसल में कार्बनडाइऑक्साइड की मात्रा को नहीं माप... और पढ़ें »

  • आयुर्वेदिक कॉलेज पपरोला में छात्रा से छेड़छाड़

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, बैजनाथ : राजीव गांधी आयुर्वेदिक महाविद्यालय पपरोला में पढ़ने वाली छात्रा से उसी के विभाग के एक प्रोफेसर ने कथित तौर पर छेड़छाड़ की है। छात्रा स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रही है। मामला अधिक तूल न पकड़े, इसके लिए कॉलेज प्रबंधन ने पीडि़त छात्रा व प्रोफेसर के बीच महाविद्यालय में ही समझौता करवा दिया है। हालांकि पीड़िता को कॉलेज प्रबंधन ने उचित कार्रवाई की बात कही है। मामला एक सप्ताह पुराना है, ले... और पढ़ें »

  • सलिहार व ज्वालामुखी के पानी के टैंकों के सैंपल सही

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 11:51 PM (IST)

    ज्वालामुखी : सिविल अस्पताल ज्वालामुखी के खंड स्वास्थ्य पर्यवेक्षक दीपक सूद ने कहा कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में चल रहे पीलिया के प्रकोप को देखते हुए एहतियात के तौर पर ज्वालामुखी व सलिहार के पानी के टैंकों के सैंपल लेकर स्वास्थ्य विभाग ने लैबोरेटरी टेस्ट के लिए भेजे थे जो जांच में सही पाए गए हैं।और पढ़ें »

  • हर्षोल्लास के साथ ज्वालाजी में गुप्त नवरात्रों का आगाज

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 11:50 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, ज्वालामुखी : शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी में मंगलवार को गुप्त नवरात्रों का आगाज बड़े ही हर्षोल्लास से किया गया। विधायक संजय रतन ने मां ज्वाला जी का आशीर्वाद प्राप्त किया और गुप्त नवरात्रों के शुभारंभ पर 51 विद्वानों को आवर्णी प्रदान करके नौ दिन तक चलने वाले गुप्त नवरात्रों में मां ज्वाला जी के मूल मंत्र का जप व पाठ करने के लिए आमंत्रित किया। मंदिर अधिकारी डॉ. अशोक पठानिया ने कहा कि गुप्... और पढ़ें »

  • लॉरेट फार्मेसी संस्थान में आठ दिवसीय कार्यशाला शुरू

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 11:50 PM (IST)

    ज्वालामुखी : कथोग स्थित लॉरेट फार्मेसी संस्थान में ह्यूमन वैल्यूज पर आठ दिवसीय कार्यशाला मंगलवार को शुरू हो गई। कार्यशाला का शुभारंभ प्रो. आरएल शर्मा वाइस चासलर एचपीटीयू हमीरपुर ने बतौर मुख्यातिथि किया। उन्होंने सभी शिक्षकों को मानव मूल्यों को पहचानने तथा उनका पालन करने के लिए प्रेरित किया। कार्यशाला के प्रथम टेक्नीकल चरण में हॉलिस्टिक डेवलपमेंट में शिक्षा के योगदान के विषय में विस्तृत रूप से जानक... और पढ़ें »

  • कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों पर की चर्चा

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 11:50 PM (IST)

    जवाली : जवाली पोलिंग बूथ के युवा कार्यकर्ताओं की बैठक विश्रामगृह जवाली में बूथ अध्यक्ष बिक्कू भारद्वाज की अध्यक्षता में हुई। इसमें काग्रेस सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि जिस तरह पंचायत चुनावों में काग्रेस को बढ़त मिली है वह सरकार की जनहितैषी नीतियों का ही प्रतिफल है। विस चुनावों में भी काग्रेस अपनी बढ़त बनाए रखेगी और पुन: प्रदेश में सरकार बनाएगी। बैठक में युवा कार्यकर्ताओं ने ... और पढ़ें »

  • मंदिर के नवीनीकरण की बनाई योजना

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 11:41 PM (IST)

    ज्वालामुखी : पलकाहिया सूद कल्याण सभा का प्रथम महासम्मेलन ज्वालामुखी में ओम प्रकाश सूद ठियोग निवासी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। इसमें ज्वालामुखी, टिहरी, भड़ोली, धर्मशाला, पठानकोट, किंगल, छैला, ठियोग व शिमला से लगभग 70 परिवारों ने भाग लिया। इस बैठक में वीरेंद्र सूद, सुनील सूद, सुभाष सूद ने पालकवाह स्थित जठेरी माता मंदिर की जीर्ण स्थिति व नवीनीकरण के लिए किए गए कायरें व भविष्य की योजनाओं का विवरण दि... और पढ़ें »

  • आरसीसी रोड तोड़ किया जाएगा नाली का निर्माण

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 11:33 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, कागड़ा : कागड़ा के पुराने बस अड्डे पर रुके गंदे पानी की निकासी के लिए अब लोक निर्माण विभाग कागड़ा व नगर परिषद कागड़ा ने कमान संभाल ली है। दोनों ही विभाग मिल कर पानी की निकासी को विभिन्न नालियों में बांटने में लग गए हैं। कॉलेज रोड जो कि नगर परिषद के अंतर्गत आता है तथा वहा का पानी पुराने बस अड्डे को ही आता है जिसके लिए अब कॉलेज रोड पर बनी आरसीसी रोड को तोड़कर वहा नाली का निर्माण किया जाएगा ... और पढ़ें »

  • लंज व लपियाणा में कल मिलेंगे एलईडी बल्ब

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 11:33 PM (IST)

    लंज : विद्युत उपमंडल लपियाणा व उप कार्यालय लंज में विद्युत बोर्ड 11 फरवरी को सुबह 10 से शाम पांच बजे तक एलईडी बल्ब बांटेगा। एसडीओ दलजीत सिंह व लंज सब-ऑफिस के जेई कुशल कुमार ने बताया कि जो भी उपभोक्ता एलईडी बल्ब लेना चाहते हैं वे अपना पुराना बिजली का बिल व आधार कार्ड की कॉपी अपने साथ लेकर आएं व विभाग द्वारा दिए जाने वाले एलईडी बल्ब ले सकते हैं।और पढ़ें »

  • बलधर ने जीती क्रिकेट ट्रॉफी

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 11:29 PM (IST)

    नगरोटा बगवां : युवा क्लब 53 मील द्वारा आयोजित वार्षिक क्रिकेट ट्रॉफी के मंगलवार को खेले गए फाइनल मैच में बलधर इलेवन ने सदरपुर क्रिकेट क्लब को हराकर ट्राफी अपने नाम की। मैच में सदरपुर की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 82 रन बनाए जबकि बलधर इलेवन ने यह लक्ष्य मात्र 12 ओवर में पांच विकेट खोकर पूरा कर लिया। बलधर इलेवन के दीपक को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। इस क्रिकेट प्रतियोगिता म... और पढ़ें »

  • नगरोटा बगवां में लगाया जागरूकता शिविर

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 11:27 PM (IST)

    नगरोटा बगवां : नगरोटा बगवां आइपीएच गृह में सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग ने एक दिवसीय जागरूकता शिविर लगाया। इसमें विभाग ने क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधियों, आंगनबाड़ी वर्कर, महिला सदस्यों को पानी की गुणवत्ता जांचने, पानी को स्वच्छ रखने के बारे में जागरूक किया। पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए वाटर टेस्टिंग किटें वितरित कीं। इस मौके पर वाटर टेस्टिंग जिला प्रमुख भारती जम्बाल तथा लैब सहायक अशोक कुमार ने प्... और पढ़ें »

  • ग्राम सुधार सभा बलारड़ू का गठन

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 10:45 PM (IST)

    बलारड़ू : ग्राम सुधार सभा बलारड़ू की बैठक मंगलवार को हुई। इसकी अध्यक्षता वरिष्ठ व गण्यमान्य प्रकाश चंद शर्मा ने की। बैठक में लगभग 50 सदस्यों ने भाग लिया। इस दौरान पिछली कार्यकारिणी का तीन साल का कार्यकाल पूरा होने पर अगले तीन साल के लिए नई कार्यकारिणी का सर्वसम्मति से गठन किया गया। इसमें प्रधान नरेश कुमार शर्मा, उपप्रधान संजीव शर्मा, महासचिव जगरनाथ शर्मा, कोषाध्यक्ष पंडित अशोक शर्मा, प्रचार मंत्री ... और पढ़ें »

  • बीडीओ ने दिए विकास के टिप्स

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 10:43 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, धीरा : विकास खंड भेडू महादेव के तहत पंचायतों के प्रधानों की बैठक मंगलवार को विकास खंड कार्यालय भेडू महादेव के सभागार में खंड विकास अधिकारी संजीव ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर सरकारी कार्यों को अमलीजामा पहनाने के संबंध में रूपरेखा तैयार की गई। बीडीओ ने पंचायत में चल रहे कार्यो व स्वच्छता अभियान के बारे में उन्हें अवगत करवाया। कहा कि स्वच्छता अभियान को पंचायतों में प्राथमिक... और पढ़ें »

  • प्रवीण शर्मा ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 10:32 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, पालमपुर : पूर्व विधायक प्रवीण शर्मा ने एक बार फिर प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पंचायत प्रधानों से वित्तीय शक्तियां छीनकर उन्हें महज वर्क इंस्पेक्टर बना दिया है। कहा कि एक ओर तो कांग्रेस सरकार पंचायत प्रधानों व उपप्रधानों को शपथ दिला रही है, वहीं सरकारी कार्यक्रमों में पार्टीबाजी के फेर में उन्हें आमंत्रित तक नहीं किया जा रहा है। यहां जारी बयान... और पढ़ें »

  • बुटेल ने नवाजे मेधावी विद्यार्थी

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 10:28 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, पालमपुर : शहीद मेजर सुधीर कुमार वालिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल बनूरी व कंडबाड़ी में मंगलवार को वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित किए गए। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। शहीद मेजर सुधीर कुमार वालिया को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए बुटेल ने कहा कि मातृभूमि की रक्षा में बलिदान देने वाले ऐसे देशभक्त के प्रति देश हमेशा कृतज्ञ रहेगा... और पढ़ें »

  • केंद्रीय विवि पर राजनीति बंद करें भाजपा नेता

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 10:03 PM (IST)

    संवाद सूत्र, शाहपुर : भाजपा नेता केंद्रीय विश्वविद्यालय पर राजनीति बंद कर इसे स्थायी रूप से स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार का सहयोग करें ताकि छात्रों को इसका लाभ मिल सके। यह शब्द युवा इंटक के राज्य मीडिया प्रभारी व प्रदेश महासचिव आशीष पटियाल ने पत्रकारों के साथ कहे। उन्होंने कहा कि केंद्र मे यूपीए सरकार के दौरान हिमाचल को केंद्रीय विश्वविद्यालय मिला था। घोषणा के कुछ ही समय बाद प्रदेश में भाजपा क... और पढ़ें »

  • परागपुर स्कूल में मेधावी सम्मानित

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 10:01 PM (IST)

    परागपुर : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परागपुर में मंगलवार को वार्षिक समारोह मनाया। भूतपूर्व सैनिक कल्याण बोर्ड से सुरेश कुमार ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने मेधावियों को पुरस्कृत किया। उन्होंने लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत करने को छात्रों को प्रेरित किया। इससे पूर्व स्कूल प्रशासन ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।और पढ़ें »

  • चंदरोण के छह विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 10:01 PM (IST)

    जयसिंहपुर : राजकीय माध्यमिक पाठशाला चंदरोण के आठवीं कक्षा के छह छात्रों को राज्यस्तरीय प्रतियोगी परीक्षा के जरिए राष्ट्रीय संसाधन एवं उत्कृष्ट छात्रवृत्ति के लिए चयनित किया गया है। यह परीक्षा राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद सोलन के सौजन्य से आठ नवंबर, 2015 को आयोजित की गई थी। इस छात्रवृत्ति के तहत इन विद्यार्थियों को आगामी चार वर्ष की पढ़ाई के लिए नवमीं से बारहवीं कक्षा तक प्रतिमाह 500 रुपये छात्... और पढ़ें »

  • राम चंद बने कंडक्टर यूनियन के अध्यक्ष

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 09:49 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, नूरपुर : परिवहन निगम पठानकोट डिपो के कंडक्टर यूनियन की बैठक मंगलवार को पठानकोट में प्रदेश अध्यक्ष प्यारे लाल की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष नीलकमल गुप्ता, संगठन मंत्री बेली राम, महासचिव किशन चंद व सरवन कुमार संगठन मंत्री बेली राम, महासचिव किशन चंद, प्रेस सचिव प्यारे लाल, हरि राम सैणी, ठाकुर चंद, प्रकाश चंद शर्मा, विश्वनाथ ठाकुर व दुनी चंद विशेष रूप से मौ... और पढ़ें »

(News from Kangra, Himachal-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें