Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कांगड़ा

इस मजार में वीरवार को ¨हदू चढ़ाते हैं चादर

परिवेश महाजन, जय¨सहपुर बाबा शाह मस्त अली की मजार धार्मिक एकता एवं सद्भावना का प्रतीक बनी हुई है। ¨हदू समाज के स्थानीय लोग मजार पर पूजा अर्चना से लेकर इसका रखरखाव कर सर्वधर्म सम्मान का संदेश दे रहे हैं। हालांकि उपमंडल में एकमात्र मुस्लिम परिवार भी रह रहा है लेकिन सदियों से इस मजार की पूजा ¨हदू समुदाय के लोग ही करते आए हैं। हर वीरवार को यहां काफी भीड़ रहती है। मजार के ठीक सामने सैकड़ों वर्ष पुराना नी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:02 PM (IST)
        

थ्री फेस विद्युत लाइन से रोशन हुआ हलेड गाव

संवाद सूत्र, जसूर : पंचायत छतरोली के गाव हलेड के लोगों की चिरलंबित थ्री-फेस विद्युत आपूर्ति की माग आखिर पूरी हो गई। उक्त गाव के लगभग 80 घरों में अब पर्याप्त विद्युत आपूर्ति शुरू हो गई है। इससे पहले यहां सिंगल फेस लाइन होने के कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही थी, खासतौर पर विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में काफी दिक्कत हो रही थी। गांववासी चमन पठानिया, बलदेव पठानिया, बलवीर सिंह, हंस राज, राज कुमार, ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:43 PM (IST)
        

एक माह में सीवरेज कनेक्शन न लिया तो कार्रवाई

जागरण संवाददाता, कांगड़ा : सीवरेज कनेक्शन न लेने वाले लोगों के खिलाफ अब सख्त कार्रवाई होगी। सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग एक माह बाद उक्त लोगों के पेयजल कनेक्शन काट देगा। वहीं, नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी। इस संबंध में वीरवार को पुराना कांगड़ा में एक बैठक भी आयोजित हुई। इसमें लोगों को सीवरेज कनेक्शन लेने के प्रति जागरूक किया गया। वहीं, लोगों की कनेक्शन से संबंधित समस्याओं का निदान भी किया गया। पु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:41 PM (IST)
        

महिलाएं गांव के विकास में निभाएं भागीदारी : जागोरी

कांगड़ा : जागोरी ग्रामीण की ओर से रक्कड़ में तीन दिवसीय महिला नेतृत्व कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें महिलाओं को पंचायती राज स्वशासन की प्रक्रिया को समझाते हुए ग्रामसभा में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिशिचित करने व गांव के विकास कार्य में सहयोग देने के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला में उत्तराखंड अलमोडा से अलका, जागोरी ग्रामीण से चंद्रकांता, मनीषा, मंजू, बबली, अंजना ने जानकारियां प्रदान की। का... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:39 PM (IST)
        

निशुल्क कानूनी सहायता की जानकारी दी

कांगड़ा : हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्रधिकरण के आदेशानुसार वीरवार को समेला व कबाड़ी में कानूनी जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता न्यायाधीश कांगड़ा प्रशांत ¨सह नेगी ने की। उन्होंने उपस्थित लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता, घरेलू ¨हसा, दहेज उत्पीड़न अधिनियम, एमवी एक्ट, सार्वजनिक स्थलों पर धूमपान निषेध, बाल श्रम, सरकारी संपत्ति के रख-रखाव सहित अन्य कानूनी पहलुओं की जानकारी प्रदान की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:38 PM (IST)
        

भाजयुमो ने खोली गांव में चलाया सफाई अभियान

जागरण संवाददाता, कांगड़ा : भारतीय जनता पार्टी के स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के तहत वीरवार को गांव खोली में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश आइटी सेल संयोजक वीरेंद्र चौधरी ने ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने ग्रामीणों के साथ विभिन्न जल स्रोतों की सफाई भी की। इस मौके पर युवा मोर्चा खंड अध्यक्ष कांगड़ा कुलदीप चौधरी, बूथ अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:37 PM (IST)
        

प्रकाश बने इंटक के उप-प्रधान

कांगड़ा : इंटक की कांगड़ा खंड इकाई ने अपनी कार्यकारिणी का विस्तार किया है। खंड अध्यक्ष प्रकाश चंद ने प्रकाश कुमार को वरिष्ठ उप प्रधान, रत्न चंद व जनक राज को उप प्रधान, जोगेंद्र ¨सह को सचिव, म¨हद्र ¨सह व रोशन लाल को संयुक्त सचिव, मिल्खी राम व रामकृष्ण को संगठन सचिव, धर्म ¨सह को कोषाध्यक्ष व सुमन मेहरा को प्रेस सचिव बनाया है। इस दौरान इंटक के जिला अध्यक्ष रमेश सैणी भी विशेष रूप से मौजूद रहे।और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:36 PM (IST)
        

बेरोजगार शारीरिक शिक्षकों से हो रहा सौतेला व्यवहार : संघ

जागरण संवाददाता, नगरोटा बगवां : बेरोजगार शारीरिक शिक्षक जिला कांगड़ा इकाई की बैठक वीरवार को नगरोटा बगवां में हुई। संघ के पदाधिकारी अजय कुमार एवं शशिभूषण ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से बेरोजगार शारीरिक शिक्षकों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। प्रदेश भर के स्कूलों में एसएमसी के तहत लगभग सभी विषयों में नियुक्तियां की जा रही हैं, लेकिन शारीरिक शिक्षकों को इससे अलग रखा गया है। प्रदेश में लगभग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:34 PM (IST)
        

भागवत कथा से निहाल हुआ गीता भवन

ज्वालामुखी : दिव्य ज्योति जागृति संस्थान नई दिल्ली के सौजन्य से स्थानीय गीता भवन ज्वालामुखी में आयोजित श्रीमद् देवीभागवत कथा में वाचक साध्वी विवेका भारती के श्री मुख से निकले वचनों से भक्त निहाल हो गए हैं। सैकड़ों की तादाद में भक्तजन यहां आकर कथा श्रवण कर भक्ति में लीन हो रहे हैं। कथा वाचक साध्वी विवेका भारती का कथन है कि मोक्ष की प्राप्ति व पापों से मुक्ति तभी मिल सकती है, जब प्रभु की शरण में आएं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:34 PM (IST)
        

35 किसानों को बांटे 12 लाख रुपये के चेक

संवाद सूत्र, जसूर : आइपीएच विश्राम गृह जसूर में किसान-बागवान समृद्धि योजना-दो के तहत विधायक अजय महाजन ने क्षेत्र के 35 किसानों को साढ़े 12 लाख रुपये के चेक वितरित किए। उन्होंने कहा कि यह राशि टैंक, वोरवेल, कुएं एवं पंप मशीनरी के लिए उपलब्ध करवाई गई है, ताकि किसान आधुनिक तरीके अपनाकर ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पॉलीहाउस लगाने के लिए 80 फीसद अनुदान प्रदान कर रही है।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:33 PM (IST)
        

स्कूलों में पढ़ाया जाए पत्रकारिता विषय

ज्वालामुखी : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सदस्य एवं राष्ट्रपति अध्यापक पुरस्कार विजेता सत्यपाल शर्मा, पूर्व प्राचार्य ओपी वशिष्ठ ने प्रदेश सरकार व शिक्षा विभाग से स्कूलों में पत्रकारिता विषय शुरू करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से व्यवसायिक तौर पर रिटेल व आइपी सहित अन्य विषयों की शिक्षा दी जा रही है, उसी तरह पत्रकारिता की शिक्षा भी स्कूली विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जाए। उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:30 PM (IST)
        

पंचायत उपचुनाव में नोटा इस्तेमाल कर सकेंगे मतदाता

धर्मशाला : प्रदेशभर में 30 नवंबर को होने वाले पंचायतीराज उपचुनाव में मतदाता नोटा का प्रयोग कर पाएंगे। वहीं जिला कांगड़ा में पंचायत उपचुनाव की तैयारियों के संबंध में जिला परिषद हॉल धर्मशाला में जिला पंचायत अधिकारी राजिंद्र कुमार धीमान की अध्यक्षता में बैठक की गई। उन्होंने विभिन्न अधिकारियों को मतदाताओं को उप चुनाव में नोटा के उपयोग के बारे जागरूक करने के निर्देश भी दिए। इसके तहत यदि किसी मतदाता को क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:30 PM (IST)
        

निर्माण के बाद नहीं पूछा विभाग ने हाल

संवाद सहयोगी, नूरपुर : खुशीनगर-गेंही लगोड़ सड़क की दयनीय स्थिति के कारण लोगों को भारी असुविधा से दो-चार होना पड़ रहा है। सड़क की हालत इतनी खस्ता है कि वाहन चालकों के लिए यहां से गुजरना किसी चुनौती से कम नहीं है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत करीब आठ वर्ष पहले उक्त सड़क का निर्माण किया गया था, लेकिन लोक निर्माण विभाग की कथित उदासीनता के कारण यह सड़क गड्ढों में तबदील हो चुकी है। ऐसा प्रतीत हो रहा ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:29 PM (IST)
        

मॉउंट कार्मल स्कूल गगल ने जीते 18 पुरस्कार

संवाद सूत्र, गगल : मॉउंट कार्मल स्कूल गगल ने जिला होशियारपुर में हुए वार्षिक अंतर मॉउंट कार्मल सांस्कृतिक एवं खेल प्रतियोगिता 2014-15 में 18 पुरस्कार जीते हैं। स्कूल के 13 प्रतिभागियों ने इसमें भाग लिया। स्कूल की सातवीं कक्षा की कुमारी कृतिका ने भाषण प्रतियोगिता में तीसरी बार प्रथम स्थान अर्जित किया। वहीं चौथी कक्षा के कुमार पंचम ने प्रथम व वरिष्ठ श्रेणी की पारुषा ने दूसरा स्थान हासिल किया। इसी प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:28 PM (IST)
        

चंगर क्षेत्र में खोला जाए लोनिवि का उपमंडलीय कार्यालय

ज्वालामुखी : चंगर क्षेत्र के कांग्रेसी नेता प्रताप सिंह राणा ने विधायक संजय रतन से मांग की है कि चंगर क्षेत्र की किसी भी पंचायत में लोक निर्माण विभाग का उपमंडल कार्यालय खोला जाए, ताकि लोगों को पता चल सके कि विधायक को चंगर क्षेत्र के साथ कितना लगाव है। उन्होंने कहा कि संजय रतन ने चंगर व बलिहार के क्षेत्रों में संतुलित व एकसमान विकास करवाया है, जो कुछ विरोधियों को हजम नहीं हो रहा है। इसलिए वे चंगर क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:27 PM (IST)
        

13 मरीजों ने करवाए निशुल्क ऑपरेशन

जागरण संवाददाता, कांगड़ा : बालाजी अस्पताल कांगड़ा के स्थापना दिवस पर आयोजित 10 दिवसीय मुफ्त चिकित्सा शिविर के दौरान अब तक 2400 मरीजों ने स्वास्थ्य जांच करवाई है। इस दौरान 13 मरीजों की आंखों, सात के पीत्ते की पथरी के निशुल्क ऑपरेशन किए गए। बालाजी अस्पताल के प्रबंधक डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि पीत्ते की पत्थरी के 10, हड्डी रोग से संबंधित 10 तथा स्त्री रोग से संबंधित 10 लोगों के मुफ्त ऑपरेशन किए जाएंगे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:03 PM (IST)
        

टुल्लू पंप लगाया तो कटेगा कनेक्शन

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : टुल्लू पंप लगाने वाले उपभोक्ताओं पर आइपीएच विभाग नकेल कसने जा रहा है। इसके लिए विभाग एक टीम गठित करेगा। यह टीम बैजनाथ व पपरोला कस्बे में पेयजल की नियमित आपूर्ति करने वाली पाइपों से टुल्लू पंप के सहारे सीधे पानी खींचने वाले उपभोक्ताओं पर शिकंजा कसेगी। ताकि सभी उपभोक्ताओं को पानी की नियमित आपूर्ति हो सके। विभागीय अधिकारियों की माने तो इस समय दोनों ही कस्बों में चार हजार से ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:01 PM (IST)
        

महिलाओं का समाजसेवा में अहम योगदान : उप्पल

संवाद सहयोगी, पालमपुर : समाजसेवी संस्था इन्नरव्हील क्लब की ओर से वीरवार को रोटरी भवन में एक सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें जिला 3070 डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन कविता उप्पल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में महिला, घर के कामकाज के साथ-साथ पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहीं हैं। वहीं, समाजसेवा में भी अपना अहम योगदान दे रही हैं। उन्होंने क्लब की छह नई सदस्य सरिता का... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:01 PM (IST)
        

नगर पंचायत का दर्जा मिलने पर जताया आभार

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : प्रदेश सरकार की ओर से पपरोला तथा बैजनाथ को नगर पंचायत बनाने की घोषणा पर मुहर लगाने का खंड कांग्रेस ने स्वागत किया है। खंड कांग्रेस अध्यक्ष राजकुमार कौडा, इंद्र नंदा, कुलदीप सोनी, शांति कौल, मुल्खराज मेहता, सुरेश, सुभाष सूद, मिलाप राणा, रमेश चड्ढा, बालकृष्ण बंटी ने कहा कि दोनों कस्बों को लंबे अरसे से नगर पंचायत बनाने की मांग की जा रही थी, ताकि दोनों कस्बों में विकास हो सके। प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:01 PM (IST)
        

बैजनाथ से बाइक चोरी, तीन दुकानों के ताले टूटे

बैजनाथ : कस्बा बैजनाथ में बुधवार रात को एक मोटरसाइकिल चोरी हो गया, वहीं तीन दुकानों में ताले तोड़कर चोरी का प्रयास किया गया। दोनों मामलों में पुलिस थाना बैजनाथ में शिकायत दर्ज हुई है। हालांकि किसी भी दुकान से चोर कुछ ले तो नहीं गए लेकिन एक ही रात में तीन दुकानों के ताले तोड़कर चोरी की कोशिश करने से कस्बे में सनसनी फैल गई है। साथ ही गणेश बाजार से अमित पुरोहित के घर के बाहर से मोटरसाइिकल चोरी होने से ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:57 PM (IST)
        
(News from Kangra, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें