Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 21,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कांगड़ा

बागनी से कंडवाल क्षेत्र टीसीपी में प्रस्तावित : प्रेमी

संवाद सहयोगी, नूरपुर : नगर एवं ग्राम योजना विभाग की ओर से नगर परिषद हाल नूरपुर में सोमवार को एक दिवसीय जन चेतना शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में नूरपुर एसडीएम अश्वनी सूद ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की, जबकि शिविर की अध्यक्षता नप अध्यक्ष कृष्णा महाजन ने की। शिविर के दौरान नगर नियोजक आरएस प्रेमी ने लोगों को विभाग से संबंधित गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नूरपुर में बागनी से कंडवाल त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:30 AM (IST)
        

बाढ़ पीड़ितों को दिए 180 गैस सिलेंडर : बाली

संवाद सूत्र, कांगड़ा : प्रदेश सरकार ने जम्मू-कश्मीर के बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए 180 गैस सिलेंडर भेजे हैं। पडोसी राज्य में दिए सिलेंडर राउड ऑफ कर दिए गए हैं, ताकि खाली सिलेंडर वापस मंगवाना जरूरी न रहे। इसका खर्च भी हिमाचल सरकार वहन कर रही है। यह जानकारी खाद्य आपूर्ति एवं परिवहन मंत्री जीएस बाली ने सोमवार को कागड़ा में पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के कर्मचारी बाढ़ ग्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:30 AM (IST)
        

देश में 72,000 पशु चिकित्सकों की जरूरत : डॉ. कटोच

जागरण संवाददाता, पालमपुर प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पामलपुर के कुलपति डॉ. केके कटोच ने कहा कि देश को 72,000 पशु चिकित्सकों की जरूरत है, जबकि अब तक 43,000 ही उपलब्ध हैं। देश के सकल राष्ट्रीय घरेलू उत्पादन में पशुपालन का 22 फीसद और प्रदेश की सकल आय में 50 फीसद का योगदान है। डॉ. कटोच सोमवार को डॉ. जीसी नेगी पशु चिकित्सा व पशु विज्ञान महाविद्यालय पालमपुर के दीक्षात समारोह में मेधावी विद्यार्थियों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:30 AM (IST)
        

बड़ोह कॉलेज अधिग्रहण पर 'ग्रहण'

संवाद सूत्र, कांगडा : अंतराम सनातन धर्म कॉलेज बड़ोह के अधिग्रहण को फिर ग्रहण लग गया है। कॉलेज का संचालन कर रही चंगर शिक्षा एवं समाज कल्याण परिषद ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कहा कि सरकार जबरन इसका अधिग्रहण करना चाह रही है। कांगड़ा में सोमवार को सयुंक्त पत्रकार वार्ता में चंगर शिक्षा एवं समाज कल्याण परिषद के अध्यक्ष पंडित वेद प्रकाश शर्मा व सचिव त्रिलोक शर्मा ने कहा कि जिस जगह पर कॉलेज का निमार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:30 AM (IST)
        

नाटक मंचन में मूंढी स्कूल की छात्राएं अव्वल

संवाद सूत्र, डरोह : अंडर-19 छात्राओं की जिलास्तरीय खेलकूद एवं सास्कृतिक प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मूंढी ने नाटक मंचन में पहला स्थान पाया है। वहीं, जयसिंहपुर जोन में पहला स्थान पाने वाली खैरा स्कूल की टीम दूसरे स्थान पर रही है। पालमपुर जोन का प्रतिनिधित्व करते हुए स्कूल की छात्राओं ने जिला के 17 शिक्षा खंडों की छात्राओं को पीछे छोड़ते हुए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपना स्थान... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:29 AM (IST)
        

पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता अवश्यक : करोल

संवाद सहयोगी, पालमपुर : हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश संजय करोल और न्यायाधीश त्रिलोक सिंह चौहान की अगुवाई में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिंद्रावन में पौध रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें न्यायाधीश संजय करोल और न्यायाधीश त्रिलोक सिंह चौहान ने केमीलिया का पौधा रोपित किया। विद्यालय के लगभग सौ विद्यार्थियों ने देवदार के पौधे रोपे। इस अवसर पर न्यायाधीश संजय करोल ने बच्चों को पर्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:29 AM (IST)
        

किसानों के लिए परेशानी का सबब बनी स्नेल

नीरज व्यास, पालमपुर आम दिखने वाली स्नेल(फिल) अब किसानों के लिए परेशानी का सबब बनती जा रही है। यह किसानों द्वारा बोई फसलों को चट कर रही है। हालांकि किसान स्नेल किल्लर का प्रयोग कर फसलों को कुछ हद तक बचाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन पूरी तरह से छुटकारा नहीं मिल पा रहा। हिमाचल प्रदेश कृषि अधिकारियों की राज्य स्तरीय बैठक में यह बात उभरकर सामने आई है कि कुल्लू, बिलासपुर, कांगड़ा व मंडी जिला सहित अन्य ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:29 AM (IST)
        

कबड्डी खिलाड़ी रोहित राणा पहुंचे परौर

नगरोटा बगवां : भारतीय कबड्डी टीम के स्टार खिलाड़ी व हाल ही में संपन्न हुई प्रो कबड्डी में जयपुर पिंक पैंथर के सदस्य रहे रोहित राणा रविवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परौर पहुंचे। यहां लड़कियों की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में उपस्थित हुए। जिला स्कूल खेलकूद संघ जिला कांगड़ा ने उन्हें शाल, टोपी व स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर रोहित राणा ने प्रतियोगिता में भाग ले रही छात्राओं से ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:29 AM (IST)
        

कबड्डी में कोटला जोन ने मारी बाजी

संवाद सहयोगी, नूरपुर : शिक्षा खंड नूरपुर की अंडर-12 छात्र-छात्राओं की खेलकूद प्रतियोगिता का समापन कुठेड़ स्कूल में हुआ। समापन समारोह में खंड शिक्षा कार्यालय की अधीक्षक तारा देवी ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। स्पर्धा में छह जोनों के करीब तीन सौ विद्यार्थियों ने भाग लिया। लड़कों की कबड्डी में कोटला जोन विजेता तथा सिरमणी जोन उपविजेता रहा, जबकि लड़कियों की कबड्डी में कोटला जोन विजेता व भडवार जोन उपव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:29 AM (IST)
        

जिला बार होगा फसल चक्कर तैयार: डॉ. राणा

संवाद सहयोगी, पालमपुर : प्रदेश कृषि निदेशक डॉ. जेसी राणा ने कहा है कि जिला बार फसल चक्कर तैयार किया जाएगा। राणा शनिवार को चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में कृषि विज्ञान केंद्रों के कार्यक्रम समन्वयकों व आतमा परियोजना निदेशकों की द्विमासिक विचार-विमर्श बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र व आतमा कांगड़ा द्वारा ढींगरी उत्पादन विषय पर तैयार सीडी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:29 AM (IST)
        

चार दिन में बिजली बिल न भरा तो कटेगा कनेक्शन

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : विद्युत उपमंडल बैजनाथ ने सभी उपभोक्ताओं से जल्द अपना बिजली का बिल जमा करवाने को कहा है। अधिकारियों की माने तो इस संबंध में उपभोक्ताओं केा अलग से नोटिस नहीं दिया जाएगा। अगर उपभोक्ताओं ने अपने लंबित बिल 19 सिंतबर तक कार्यालय में जमा नहीं करवाए, तो विभाग उनके बिजली कनेक्शन काट देगा। वर्तमान में विद्युत उपमंडल बैजनाथ में करीब 34 लाख रुपये बिजली के बिल के रूप में उपभोक्ताओं के पा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:29 AM (IST)
        

डिप्लोमा इंजीनियरों ने मांगा बीबीएमबी में कोटा

पालमपुर : भाखड़ा व्यास प्रबंधन बोर्ड में प्रदेश के विद्युत बोर्ड कर्मचारियों के कोटे के संबंध में डिप्लोमा इंजीनियर लामबंद हो गए हैं। हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड डिप्लोमा इंजीनियर एसोसिएशन ने बीबीएमबी में प्रदेश से संबंधित कर्मचारियों के निर्धारित कोटे को 7.19 प्रतिशत बनाए रखने की मांग की है। एसोसिएशन का मानना है कि भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड ने इसके विरूद्ध केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से मामला उठाने की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:29 AM (IST)
        

कबड्डी व वालीबॉल में परागपुर का दबदबा

संवाद सहयोगी, पालमपुर : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परौर में तीन दिवसीय अंडर-19 जिला स्तरीय छात्रा खेलकूद प्रतियोगिता के दूसरे दिन अधिकतर खेलों के फाइनल मैच संपन्न हुए। स्कूल प्रधानाचार्य सुमन सिंह कटवाल की अध्यक्षता में संपन्न विभिन्न प्रतियोगिताओं में छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कबड्डी में रविवार को फाइनल भिड़ंत बैजनाथ और परागपुर के बीच हुई, इसमें परागपुर ने जीत हासिल की। इसी तर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:29 AM (IST)
        

गरली में बस न आने पर फूटा ग्रामीणों का गुस्सा

संवाद सूत्र, परागपुर : करीब एक माह से बैजनाथ-हरिद्वार रुट पर चलने वाली बैजनाथ डिपो की बस के गरली न आने पर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। रविवार को ग्रामीणों ने सड़क पर उतर कर हिमाचल पथ परिवहन निगम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। विरोध प्रदर्शन के दौरान दो टूक चेतावनी भी कि यदि जल्द बस को बहाल न किया गया तो वे बड़ा आंदोलन करने को मजबूर होंगे। इसकी सारी जिम्मेवारी निगम की होगी। सड़क पर उतरे ग्रामीणों का आरोप ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:28 AM (IST)
        

गेहूं और गोभी-सरसों की अनुमोदित किस्में तैयार

जागरण संवाददाता, पालमपुर : धान व गेहूं अनुसंधान केंद्र मलां ने गेहूं व कृषि खोज एवं विस्तार केंद्र कांगड़ा ने गोभी सरसों की अनुमोदित किस्में तैयार की है। इन्हें रविवार को चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में आयोजित कृषि अधिकारियों की राज्यस्तरीय कार्यशाला में अनुमोदित कर दिया गया। अब किसान इन किस्मों की बिजाई कर अतिरिक्त लाभ कमा सकते हैं। ये है नई किस्में एचपीडब्ल्यू 368... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:28 AM (IST)
        

किसानों को वैज्ञानिक खेती से जोड़ें वैज्ञानिक

जागरण संवाददाता, पालमपुर : चौधरी सरवन कुमार कृषिविश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. केके कटोच ने कहा कि प्रगतिशील किसानों को वैज्ञानिक खेती से जोड़ना होगा, इससे खेती को विविध रूप से विकसित किया जा सकेगा। डॉ. कटोच कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में रविवार को रबी फसलों पर राज्य स्तरीय कृषि अधिकारी कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने मृदा संरक्षण, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, वर्षा जन संग्रह, मृदा पर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:28 AM (IST)
        

बीरता में कार की टक्कर से महिला की मौत

जागरण संवाददाता, कांगड़ा : बीरता के पास कार की टक्कर से एक महिला की मौत हुई है। मृतका की पहचान पुष्पा देवी (50) पत्नी कमल राणा निवासी बीरता के रूप में हुई है। पुलिस के अनुसार हादसे के बाद गंभीर रूप से घायल पुष्पा देवी को इलाज के लिए डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज (आरपीजीएमसी) टांडा में ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। कार चालक महिला डॉ. राजिका गुप्ता भी घायल हुई हैं, जिन्हें इलाज के लिए कांगड़ा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:28 AM (IST)
        

दूसरे दिन भी हिमाचल का खराब प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : प्रदेश डाक परिमंडल की ओर से धर्मशाला इंडोर स्टेडियम में आयोजित 29वीं राष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता के दूसरे दिन भी हिमाचल का खराब प्रदर्शन जारी रहा। क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में हिमाचल के खिलाड़ियों को हार का सामना करना पड़ा और पुरुष टीम प्रतिस्पर्धा से बाहर हो गई। उधर, टीम प्रतिस्पर्धा के महिला वर्ग में गुजरात ने असम को फाइनल मैच में 2-1 से हरा ट्रॉफी अपने नाम की। टीम प्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:28 AM (IST)
        

क्रेन खाई में लुढ़की, एक की मौत

संवाद सूत्र, ढलियारा : ढलियारा के समीप सत्संग ब्यास भवन के तीखे मोड़ पर सोमवार को क्रेन के तीस फुट गहरी खाई में लुढ़कने से एक युवक की मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हुए हैं। मृत युवक की पहचान रविंद्र कुमार निवासी ढुगियारी (गगल) के रूप में हुई है। घायलों में जीनू कुमार व दविंद्र कुमार निवासी आनंदपुर साहिब हैं। दोनों घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देहरा में भर्ती करवाया गया है। बताया जा रहा है कि ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 12:11 AM (IST)
        

गेहूं और गोभी-सरसों की अनुमोदित किस्में तैयार

जागरण संवाददाता, पालमपुर : धान व गेहूं अनुसंधान केंद्र मलां ने गेहूं व कृषि खोज एवं विस्तार केंद्र कांगड़ा ने गोभी सरसों की अनुमोदित किस्में तैयार की है। इन्हें रविवार को चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में आयोजित कृषि अधिकारियों की राज्यस्तरीय कार्यशाला में अनुमोदित कर दिया गया। अब किसान इन किस्मों की बिजाई कर अतिरिक्त लाभ कमा सकते हैं। ये है नई किस्में एचपीडब्ल्यू 368... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        
(News from Kangra, Himachal-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें