Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 29,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

विकास कार्यो के लिए मिलेंगे 10-10 लाख

जागरण संवाददाता, मंडी : जिला परिषद की बैठक बुधवार को उपायुक्त कार्यालय के सम्मेलन कक्ष में जिला परिषद अध्यक्ष खीरामणी की अध्यक्षता में हुई। उन्होंने 13वें वित्तायोग के तहत प्राप्त धनराशि के आवंटन बारे सदस्यों से योजनाओं के पूर्ण सेल्फ 15 दिन के भीतर प्रस्तुत करने को कहा। कार्यकारी अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त गोपाल चंद ने बैठक में सभी अधिकारियों का आह्वान किया कि वे सदस्यों द्वारा उठाए गए अपने क्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:47 AM (IST)
        

हक के लिए सड़क पर उतरे छंटनी किए मजदूर

जागरण संवाददाता, मंडी : जिला मंडी मुख्यालय पर बुधवार को ब्यास सतलुज लिंक परियोजना से गैर कानूनी ढंग से छंटनी किए गए दो हजार से अधिक मजदूरों ने हिमाचल किसान सभा व सीटू के बैनर तले रैली निकाली। बाद में उपायुक्त मंडी के माध्यम से बीबीएमबी को मजदूरों के आवेदन व मांग नोटिस भेजे। इसमें छंटनी किए गए मजदूरों को बीबीएमबी में तुरंत नौकरी देने, जिन मजदूरों की उम्र 60 वर्ष हो चुकी है, उन्हें सभी सेवानिवृत्ति ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:47 AM (IST)
        

जोगेंद्रनगर में बाइक पर निकाली जागरूकता रैली

जोगेंद्रनगर : जोगेंद्रनगर में वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करवाने के लिए पुलिस द्वारा बुधवार को जोगेंद्रनगर से घट्टा तक मोटरसाइकिल पर जागरूकता रैली निकाली। रैली को एसडीएम राहुल चौहान ने हरी झंडी दिखाई। रैली में पुलिस कर्मियों ने हाथ में यातायात नियमों की पट्टिकाएं लगाकर माइक से संबोधित करते हुए लोगों को यातायात नियमों के पालन का संदेश दिया। डीएसपी संजीव भाटिया ने ने बताया कि रैली का मुख्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:47 AM (IST)
        

देव पाइदल ऋषि मंदिर में महायज्ञ का आयोजन

सहयोगी, पद्धर : देव पाइंदल ऋषि के मूल मंदिर डोलरा में बुधवार को गायत्री महायज्ञ में हजारों श्रद्धालुओं ने पूर्णाहुति डालने उपरांत देवता से आशीर्वाद प्राप्त किया। महायज्ञ में 501 नारियलों का चढ़ावा चढ़ाया गया। मंदिर में गायत्री महायज्ञ में लगभग 50 से अधिक ब्राह्माणों ने मंत्रोउच्चारण कर महायज्ञ की पवित्र रस्म को पूर्ण किया। स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने भी पूर्णाहुति में उपस्थिति दर्ज की। देव ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:47 AM (IST)
        

कब्जाधारियों पर प्रशासन का डंडा

जागरण संवाददाता, कांगड़ा : कब्जाधारियों के खिलाफ छेड़े विशेष अभियान के तहत प्रशासन ने बुधवार को कांगड़ा में तहसील चौक से बस अड्डे तक कब्जे हटाए। इस दौरान सामान भी जब्त किया गया। इस मौके पर सड़क किनारे खड़े किए वाहनों के चालान भी काटे गए। कार्रवाई एसडीएम कांगड़ा आदित्य नेगी के नेतृत्व में की गई। एसडीएम ने बताया कि मार्ग पर रेहड़ी व फड़ी वालों के कब्जे के कारण वाहन चालकों के साथ-साथ राहगीरों को भी परेशानी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:46 AM (IST)
        

महिलाओं का सशक्तीकरण समय की मांग : डॉ. गुप्ता

संवाद सहयोगी, नूरपुर : स्वास्थ्य खंड गंगथ ने बुधवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर नूरपुर अस्पताल में कार्यशाला आयोजित की। कार्यक्रम की अध्यक्षता खंड चिकित्साधिकारी डॉ. नीरजा गुप्ता ने की। इस मौके पर नूरपुर विकास खंड की विभिन्न पंचायतों की महिलाओं एवं स्वास्थ्य विभाग की महिला कर्मचारियों व स्टाफ नर्सो ने भी हिस्सा लिया। डॉ. गुप्ता ने कहा कि इस समय महिलाओं का संरक्षण व सशक्तिकरण समय की मांग है। उन्हों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:46 AM (IST)
        

चंबा-पठानकोट के लिए नई बस सेवा शुरू

फोटो 6 संवाद सहयोगी, चंबा : हिमाचल पथ परिवहन निगम के एमडी एनआर बत्ता ने बुधवार को चंबा-पठानकोट के लिए नई बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह बस चंबा से सुबह साढ़े आठ बजे पठानकोट के लिए चलेगी। हिमाचल पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक अनूप रणा ने बताया कि प्रदेश सरकार ने चंबा जिले के लिए 35 सीटर बस दी है। इसे चंबा-पठानकोट रूट पर चलाया जा रहा है। इसके चलने से चंबा की जनता को राहत मिलेगी। इस मौके ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:45 AM (IST)
        

किहार में नाबालिग लड़की से दुष्कर्म

चंबा : पुलिस थाना किहार में नाबालिग से दुष्कर्म करने का मामला दर्ज किया गया है। मंजूर मोहम्मद पुत्र अली मोहम्मद ने पुलिस में दर्ज करवाई शिकायत में बताया कि 23 जनवरी को रियाज पुत्र याकुव निवासी गांव त्रीभोल तहसील सलूणी ने उसकी नाबालिग लड़की से दुष्कर्म किया था। शिकायतकर्ता चंबा में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक से मिला और मामला दर्ज करवाने की गुहार लगाई। इस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने पुलिस थाना किहार को ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:45 AM (IST)
        

एनसीसी के चंडीगढ़ निदेशालय को मिला गणतंत्र दिवस बैनर

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : दिल्ली के गेरीसन मैदान में आयोजित समारोह में एनसीसी के चंडीगढ़ निदेशालय ने पहली बार देश के 17 निदेशालयों में पहला स्थान मिलना हासिल किया है। इस दौरान हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के एनसीसी अधिकारियों व कैडेट्स ने पहली बार गणतंत्र दिवस बैनर प्राप्त किया है। निदेशालय की इस जीत के लिए धर्मशाला यूनिट के चार कैडेट्स ने भी सहयोग दिया है और इसमें विनीत राणा, शुभम चौहान, कार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:44 AM (IST)
        

कल्याण बने हिमाचल के 24वें राज्यपाल

राज्य ब्यूरो, शिमला : कल्याण सिंह ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश के 24वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली। प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश मंसूर अहमद मीर ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह को हिमाचल का अतिरिक्त दायित्व सौंपा गया है। वह यह जिम्मेदारी आगामी आदेश तक संभालेंगे। राजभवन में आयोजित सादे समारोह में कल्याण सिंह ने सुबह करीब साढ़े 11 बजे शपथ ग्रहण की। म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:43 AM (IST)
        

ठंड की चपेट में आई राजधानी

संवाद सहयोगी, शिमला : राजधानी शिमला इन दिनों ठिठुरन भरी सर्दी की चपेट में है। राजधानी में तापमान की गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है। आसमान में दिन भर बादल छाए रहने से दिन में भी ठंड का प्रकोप बना हुआ है। बीते तीन दिनों में ही अधिकतम तापमान में पांच से सात डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है जबकि न्यूनतम तापमान भी जमाव बिंदु तक लुढ़क गया है। इससे पानी की पाईपें भी जाम हो रही हैं और लोगों को पे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:43 AM (IST)
        

सीढि़यों से गिरे बुजुर्ग की मौत पर हंगामा

संवाद सहयोगी, शिमला : नगर निगम की मासिक बैठक में एपी ब्रंाच में मंगलवार को सीढि़यों से गिरकर हुई बुजुर्ग की मौत पर भारी हंगामा हुआ। पार्षदों ने अधिकारियों पर आरोप लगाया कि एपी ब्रांच की तरह ही शहर में कितनी ऐसी रेलिंग और रास्ते हैं जो खतरनाक बन चुके हैं। मगर छोटे मोटे काम के लिए भी निगम एस्टीमेट तैयार करने की बात कहता है। आज तक उसकी सुध क्यों नहीं ली गई। जब कोई हादसा हो जाता है उसके बाद कदम उठाने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:42 AM (IST)
        

जल ही जीवन, जल ही पूजा

रश्मिराज भारद्वाज, शिमला इस मुरारी का मंत्र बहुत सरल, लेकिन असरदायक है। मंत्र है जल ही जीवन, जल ही पूजा। करसोग घाटी की मैहरन पंचायत के जैंस गांव के मुरारी लाल को बेझिझक जल देवता का सच्चा साधक कहा जा सकता है। उन्होंने जल की एक-एक बूंद की कीमत पहचानी और सूखी बावड़ियों को साफ करने के बाद उन्हें जल से भर दिया। उस जल की एक-एक बूंद को टैंक के जरिए सुरक्षित किया। नतीजा यह निकला कि क्षेत्र में सूख चुकी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:42 AM (IST)
        

विद्यार्थी परिषद ने बनाई संघर्ष की रणनीति

संवाद सहयोगी, शिमला : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने प्रदेश सरकार पर छात्र विरोधी निर्णय को लागू करने और बिगड़ती कानून व्यवस्था पर रोष व्यक्त किया है। इसके लिए विद्यार्थी परिषद 30 जनवरी से 27 फरवरी तक जन अभियान छेड़ेगी। बुधवार को प्रैस वार्ता के दौरान एबीवीपी प्रांत मंत्री आशीष सिक्टा ने कहा कि 25 जनवरी को बिलासपुर में प्रांत कार्यकारी परिषद की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इसमें सबसे पहले पा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:41 AM (IST)
        

भराड़ी क्षेत्र में लोग बस सुविधा से वंचित

जागरण संवाद केंद्र, शिमला : राजधानी के भराड़ी क्षेत्र में लोग बस की सुविधा से वंचित हैं। एचआरटीसी प्रशासन ने लोगों की समस्या को दूर करने के लिए बसें तो लगाई लेकिन यह बसें उन क्षेत्रों में लगाई जहां पर पहले से बसों की सुविधा थी। आलम तो यह है कि यह क्षेत्र शिमला में वार्ड नंबर 1 में आता है। जब इस वार्ड में लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं तो बाकी वार्डो की तो दूर की बात है। स्थानीय लोगों का कहना ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 04:41 AM (IST)
        

होनहार विद्यार्थियों को बांटी छात्रवृत्ति

संवाद सहयोगी, कुल्लू : एनएचपीसी की पार्वती परियोजना चरण-दो ने निगम के सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम के तहत परियोजना प्रभावित क्षेत्रों व आसपास के क्षेत्रों के कमजोर वर्ग के बारह बच्चों को 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर सालाना चौब्बीस हजार रुपये छात्रवृत्ति प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह छात्रवृत्ति सभी चयनित छात्र-छात्राओं को साल में दो किश्तों में प्रदान की जानी है। इस छात्रवृत्ति य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:05 AM (IST)
        

शिक्षा का मानव जीवन में अति महत्व : मनसाराम

सहयोगी, करसोग : शिक्षा का मानव जीवन में अति महत्व है और प्रदेश सरकार इस दिशा में कारगर पग उठा रही है। यह विचार मुख्य संसदीय सचिव मनसाराम ने बुधवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पागणा के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को उनके घर-द्वार पर बेहतर शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्घ है। मनसा राम ने कहा कि ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:04 AM (IST)
        

मनाली गांव में फागली उत्सव की धूम

संवाद सहयोगी, मनाली : पारंपरिक विरासत को संजोए जिला कुल्लू के फागली उत्सव की धूम मनु की नगरी मनाली गांव से शुरू हो गई है। गांव में टूड़िया राक्षस के आगमन से रविवार को फागली की शुरुआत हो गई है। उत्सव के चौथे दिन बुधवार को गांव में गढ़े री जाच मनाई गई। सुबह ही देव वाद्य यंत्रों की धुन से गांव गूंज उठा। देवलूओं व कारकूनों ने देवता के प्रांगण में देव विधि की तथा गाढ़ नामक स्थान पर भी देव कार्य संपन्न क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:04 AM (IST)
        

होटल व्यवसायियों से वसूला 51500 रुपये जुर्माना

जागरण संवाददाता, मंडी : पर्यटन विभाग ने मंडी व बिलासपुर जिला के दस होटल व रेस्तरां मालिकों से 51500 रुपये जुर्माना वसूला है। विभाग ने उपनिदेशक पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विवेक चंदेल के नेतृत्व में गत दिनों जिला मंडी के जोगेंद्रनगर व बरोट तथा बिलासपुर जिला के शाहतलाई क्षेत्र के होटलों व रेस्तंरा का निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के दौरान कई अनियमितताएं पाई गई थी। अनियमितताएं बरतने वाले उद्यमियों को स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:04 AM (IST)
        

पेयजल किल्लत से नहीं जूझेंगे रिवालसरवासी

सहयोगी, रिवालसर : त्रिवेणी धर्म स्थली रिवालसर के लोगों की प्यास दस करोड़ रुपये की पेयजल योजना से बुझेगी। सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग ने रिवालसर शहर को पेयजल किल्लत से निजात दिलाने के लिए दस करोड़ रुपये की योजना का खाका तैयार किया है। विभाग द्वारा रिवालसर शहर के लोगों को डडौर से पानी उठाया जाएगा। डडौर के पास ट्यूबवेल निकालकर 16 किलोमीटर की मुख्य पाइप लाइन से पानी रिवालसर तक पानी उठाया जाएगा। रिवाल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:03 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें