Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

छात्र को पीटने वाला शिक्षक निलंबित

मंडी में शिक्षा विभाग ने की कार्रवाई आरोपी शिक्षक के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज संवाद सहयोगी, मंडी : छात्र को पीटने के आरोपी शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है। वहीं सदर थाना पुलिस ने भी मारपीट का मामला दर्ज कर लिया है। शिक्षक को निलंबित करने की कार्रवाई शिक्षा उपनिदेशक ने अमल में लाई है। घटना के बाद शुक्रवार को उच्च शिक्षा उपनिदेशक सुशील कुमार पुंडीर व प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक आरके विद्यार्थी रा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

आपदा से निपटने के गुर सिखाए

नगरोटा बगवां : समलोटी स्थित ईशान पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को मॉक ड्रिल करवाई गई। इस मौके पर कांगड़ा से पहुंचे अग्निशमन अधिकारी राजिंद्र चौधरी ने आगजनी की घटना एवं आपदा से बचने के गुर सिखाए। उन्होंने कहा कि स्कूल में अग्निशमन यंत्र स्थापित करना अनिवार्य है। इस मौके पर प्रधानाचार्य स्वरूप कुमार, मुख्य संरक्षक विनय चौधरी, प्रबंधक राजकुमार के अतिरिक्त सुनील कुमार, अजय कुमार, सरित डढवाल, पूजा रानी, नरे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:07 AM (IST)
        

एक लाख से कम आय वाले को मुफ्त काूननी सहायता

संवाद सूत्र, कोटला : उपमंडलीय विधिक सेवा समिति जवाली ने वरूणा में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया। इसकी अध्यक्षता सिविल न्यायाधीश जवाली निखिल अग्रवाल ने की। उन्होंने लोगों को भरण-पोषण अधिनियम, बाल श्रम एक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने मुफ्त कानूनी सहायता की पात्रता के बारे में भी विस्तार से बताया। अनुसूचित जाति, जनजाति, आपदा प्रभावित या फिर जिसकी वार्षिक आय एक लाख रु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:07 AM (IST)
        

कांग्रेस बताए गद्दी समुदाय के कल्याण को क्या किया : कपूर

धर्मशाला : पूर्व परिवहन एवं उद्योगमंत्री किशन कपूर ने कहा कि कांग्रेस ने गद्दी समुदाय को गुमराह को किया। कांग्रेस बताए कि उन्होंने के कल्याण के लिए क्या किया है? उन्होंने आरोप लगाया कि धूमल की सरकार में इस वर्ग को व्यापक प्रतिनिधित्व देने के कारण इस बार कांग्रेस सरकार की मजबूरी बन गई थी कि उन्होंने मंत्रीमंडल में इस समुदाय को प्रतिनिधित्व दिया है। उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास में पहली बार 1998 म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:06 AM (IST)
        

आर्चायकुलम् के लिए दान दें भूमि : पतंजलि

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : पतंजलि योग समिति जिला कांगड़ा के प्रभारी रजनेश शर्मा व महामंत्री सेवानिवृत्त कर्नल करतार सिंह ने जिला कांगड़ा के कांगड़ा, मटौर, 53 मील, इच्छी, गगल व बगली के लोगों से आचार्य कुलम् निर्माण के लिए स्वेच्छा से भूमि दान करने की अपील की है। इसके लिए कम से कम पांच एकड़ भूमि की आवश्यकता है। पूर्ण शिक्षित अभियान के तहत देश के सभी जिलों में प्रथम चरण में आचार्यकुलम् खोलने का निर्णय ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:06 AM (IST)
        

धर्मशाला कॉलेज के शुभम का वाईईटी में चयन

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला के एनसीसी केडेट शुभम व वनीत का 26 जनवरी 2015 की परेड के लिए चयन हुआ है। वहीं, शुभम कुमार का यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम (वाईईटी) के लिए भी चयन हुआ है। दोनों कैडेट के चयन से पहले प्री आरडी के लिए हुआ था। रोपड़ में आयोजित हुए प्री आरडी शिविर में दोनों का चयन 26 जनवरी परेड के लिए हुआ है। दिल्ली में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर होने वाले परेड म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:05 AM (IST)
        

मतलाहड़ के आदर्श का गणतंत्र दिवस परेड को चयन

संवाद सूत्र, कोटला : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मतलाहड़ के आदर्श कुमार का शिमला में आयोजित होने वाली गणतंत्र दिवस परेड के लिए चयन हुआ है। प्रधानाचार्य यशपाल सिंह सहित स्टाफ ने आदर्श कुमार स्कूल में सम्मानित किया। प्रधानाचार्य ने बताया कि आदर्श कुमार ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लडभड़ोल में एनएसएस के गणतंत्र दिवस की अभ्यास परेड में बेहतर प्रदर्शन कर अपना चयन सुनिश्चित किया। इस शिविर में स्कू... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:03 AM (IST)
        

महिलाओं के लिए शिविर आयोजित

संवाद सहयोगी, देहरा : बाल विकास परियोजना विभाग के तत्वाधान से शुक्रवार को खंड देहरा एवं परागपुर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वयं सहायता समूहों, ग्रामीण स्तरीय तालमेल समिति सदस्यों के एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन स्थानीय बचत भवन हाल में किया गया। इस दौरान जिला बाल संरक्षण अधिकारी करतार चंद धीमान ने महिलाओं को समेकित बाल विकास एवं संरक्षण, के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर बाल विकास... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:00 AM (IST)
        

एमसीए की तीन छात्राएं मेरिट में

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला के एमसीए विभाग की चौथे सत्र की चार छात्राओं ने प्रदेश भर में अपना वर्चस्व कायम किया है। छात्राओं ने मेरिट में पहला, पांचवा व नौवां स्थान हासिल किया है। विश्वविद्यालय की ओर से घोषित एमसीए के चौथे सत्र के परीक्षा परिणाम में धर्मशाला कॉलेज की मीनाक्षी डोगरा ने 87.86 प्रतिशत अंक प्राप्त कर पूरे प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:54 PM (IST)
        

सीवरेज सुविधा से जुड़ेगा छावनी परिषद योल

संवाद सहयोगी, योल : जवाहर शहरी रिव्यूनल मिशन के तहत छावनी परिषद योल क्षेत्र जल्द ही सेंट्रल सीवरेज सिस्टम से जुड़ेगा। केंद्र सरकार के सौजन्य से इस योजना को आइपीएच विभाग करेगा। जल्द ही इस कार्य की डीपीआर करने के लिए विभाग को लिखा जा रहा है। वैसे भी प्रशासन इस योजना का अपने स्तर पर जुटा है, सभी औपचारिकताएं समय रहते पूरी करने के बाद आइपीएच विभाग की सेवाएं ली जाएंगी। प्रदेश के सात छावनी बोर्डो में योल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:54 PM (IST)
        

टंग स्कूल में एनएसएस शिविर आज से

योल : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टंग नरवाना में शनिवार को सात दिवसीय एनएसएस शिविर शुरू होगा। शिविर का शुभांरभ स्कूल प्रबंधन समिति अध्यक्ष रविंद्र कुमार करेंगे। प्रधानाचार्य पंकज गौतम ने बताया कि शिविर को पूर्ण चंद व सुनीता शेखड़ी की अगुवाई में करीब सौ स्वयंसेवी उथड़ा-ग्रां सहित समीपवर्ती गांवों में स्वच्छता अभियान चलाएंगे। वहीं 22 दिसंबर को भाषा सांस्कृति अकादमी के सौजन्य से स्कूल में संस्कृत श्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:54 PM (IST)
        

ठगी का आरोपी पांच दिन के पुलिस रिमांड पर

संवाद सहयोगी, देहरा : देहरा पुलिस ने एटीएम कार्ड बदल कर ठगी करने के आरोप में सोलन से गिरफ्तार युवक को न्यायालय से पांच दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा है। पुलिस ने एटीएम ठगी मामले में शक के आधार पर इस युवक को गिरफ्तार किया है। इस पर पिछले माह देहरा में एक वरिष्ठ नागरिक का एटीएम कार्ड बदलकर खाते से करीब पचास हजार रुपये निकालने का आरोप है। पुलिस के अनुसार एटीएम केबिन में लगे सीसीटीवी कैमरे से मिली फुटेज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

स्वयंसेवियों ने संवारा स्कूल परिसर

संवाद सूत्र, कोटला : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मतलाहड़ में शुक्रवार को एक दिवसीय एनएसएस शिविर का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ प्रधानाचार्य यशपाल सिंह ने किया। कार्यक्रम अधिकारी अश्वनी कुमार व कुशला ने बताया कि शिविर में सौ स्वयंसेवियों ने भाग लिया। जिनके द्वारा स्कूल परिसर सहित आसपास की गलियों की साफ-सफाई की जाएगी। तदोपरात स्वयंसेवियों ने स्कूल के मैदान व मतलाहड़ गाव की गलियों में साफ-सफाई की। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:53 PM (IST)
        

नॉन मेडिकल टेट में कृपांक की मांग

संवाद सहयोगी, देहरा : प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के तहत हाल ही में आयोजित टीजीटी नॉन मेडिकल टेट में अभ्यर्थियों ने पांच प्रश्न गलत होने का आरोप लगाया है। उन्होंने शिक्षा बोर्ड से इसके बदले कृपांक देने की मांग की है, ताकि बोर्ड की गलती का खामियाजा उन्हें न भुगतना पड़े। परीक्षार्थी अनुज कपाटिया, नीलम कुमारी, विकास, अजय एवं अश्वनी ने दावा किया है कि टेट में पांच प्रश्न गलत हैं।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:52 PM (IST)
        

श्रमिकों का आंदोलन 15वें दिन भी जारी

पालमपुर : हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान के श्रमिक संघ का धरना शुक्रवार को 15वें दिन भी जारी रहा। श्रमिकों ने संस्थान में ठेकेदारी प्रथा का विरोध करते हुए 29 नवंबर को निकाले गए श्रमिकों की बहाली तक धरना प्रदर्शन जारी रखने का निर्णय लिया है। श्रमिकों का कहना है कि पिछले 30 वर्षों से संस्थान के विभिन्न विभागों में सेवाएं प्रदान कर रहे श्रमिकों को एकाएक बाहर का रास्ता दिखाया गया है। इस संदर्भ म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:51 PM (IST)
        

लंबित मेडिकल बिल के लिए न्यायालय जाएंगे पेंशनर

संवाद सहयोगी, पालमपुर : चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय की पेंशनर्स सभा की कार्यकारिणी बैठक में लंबित मेडिकल बिल के संबंध में चर्चा की तथा इस मामले को कोर्ट में ले जाने की बात कही। सभा के अध्यक्ष डॉ. सुशील कुमार फुल्ल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रभावित सदस्यों को मेडिकल रिइंव्रेसमेंट दिलाने के लिए उच्च न्यायालय में शीघ्र याचिका दर्ज की जाएगी। काफी समय से... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:51 PM (IST)
        

आंखों के इलाज के लिए की सहायता

पालमपुर : समाजसेवा से जुड़ी कृष्णेश्वर सभा काली माता मंदिर घुग्गर की ओर से एक व्यक्ति की आंखों के इलाज के लिए आर्थिक रूप से सहायता की। पंडित जगदंबा प्रसाद ने बताया कि पंचरुखी के गांव लदोह निवासी जैसी राम पुत्र तुकलू राम की एक आंख बिल्कुल खराब हो चुकी है, जबकि दूसरी को इलाज की जरूरत है। इस बात की जानकारी मिलने पर सभा की ओर से जैसी राम को इलाज के लिए तीन हजार रुपये की नगद सहायता प्रदान की गई है।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:51 PM (IST)
        

स्वयंसेवियों ने संवारी बावड़ियां

संवाद सहयोगी, पालमपुर : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कंडवाड़ी में शुक्रवार को सात दिवसीय शिविर का समापन हो गया। प्रधानाचार्य शशि शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। एनएसएस कार्यक्रम प्रभारी राजेंद्र राणा व अरुणा शर्मा ने बताया कि शिविर के दौरान स्वयंसेवियों ने स्वच्छता अभियान के तहत स्कूल परिसर की सफाई की। शिविर के दौरान पास के गांव में बावड़ियों के रख-रखाव सहित मंदिर एवं राजकीय माध्यमिक स्कूल ननाहर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:48 PM (IST)
        

पार्टी को उभारने के लिए करेंगे कड़ी मेहनत : शर्मा

संवाद सहयोगी, पालमपुर : आम आदमी पार्टी की ओर से प्रदेश कार्यकारिणी का गठन एवं जिला पदाधिकारियों की नियुक्ति से संगठन को मजबूती प्रदान होगी। पार्टी के जिला कांगड़ा, ऊना व हमीरपुर के प्रभारी शांति स्वरूप शर्मा ने इसके लिए आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल, समस्त राष्ट्रीय कार्यकारिणी सहित प्रदेश अध्यक्ष डा. राजन सुशांत का आभार व्यक्त किया है। प्रदेश में आम आदमी पार्टी की नई जिम्मेवारी संभाले शांत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:47 PM (IST)
        

एसडीएम ने सम्मानित किए माउंट कार्मल के मेधावी

संवाद सहयोगी, पालमपुर : माउंट कार्मल स्कूल ठाकुरद्वारा में शुक्रवार को कनिष्ठ वर्ग का वार्षिक पारितोषिक समारोह आयोजित किया गया। इसमें पालमपुर के एसडीएम भू¨पद्र कुमार अत्री ने बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए। उन्होंने कहा कि शिक्षा का अर्थ मात्र फिजिक्स केमिस्ट्री व मैथ ही नहीं, बल्कि इसका अभिप्राय सर्वांगीण विकास है। इसमें अध्यापकों और अभिभावकों की मुख्य भूमिका रहती है। उन्होंने नन्हे बच्चों की ओर स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:46 PM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें