Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 17,2014

ढुगियारी में हैंडबॉल प्रतियोगिता शुरू

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:01 AM (IST)

संवाद सूत्र, गगल : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ढुगियारी में दो दिवसीय जिला स्तरीय हैंडबॉल खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ स्कूल की प्रधानाचार्य स्नेहलता गुप्ता ने किया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में 10 स्कूलों के 130 छात्र खि... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करें वीपीईओ

शिक्षा विभाग ने 15 खंड शिक्षा अधिकारियों को दिए नोटिस एक भी छात्र छूटा तो होगी कार्रवाई : विजय संवाद सहयोगी, चंबा : उच्च शिक्षा उपनिदेशक ने जिले के 15 वीपीईओ को निर्देश जारी किए हैं कि वे अपने अधीन आने वाले सभी स्कूलों में पात्र विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति के लिए निर्धारित तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन करें। यदि एक भी छात्र छूटा तो संबंधित वीपीईओ पर कार्रवाई की जाएगी। अभी तक केवल सौ स्कूलों ने ही ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

निजी स्कूल के शिक्षक ने बेरहमी से पीटा छात्र

जागरण संवाददाता, चंबा : चंबा के एक प्रतिष्ठित निजी स्कूल में शिक्षक ने दस जमा दो कक्षा के एक छात्र को बेरहमी से पीट दिया। जब अभिभावकों को इसका पता चला तो वे बेटे को पुलिस के पास ले गए। जहां पुलिस ने छात्र का मेडिकल करवाकर शिक्षक से पूछताछ शुरू कर दी है। निजी स्कूल के दस जमा दो कक्षा के छात्र कमरे में एक-दूसरे पर कागज फेंक रहे थे। इस दौरान शिक्षक वहां पहुंचा और उसने छात्रों से कागज फेंकने के संबं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

राजस्तरीय जूडो स्पर्धा में कुल्लू के खिलाड़ी छाए

संवाद सूत्र, सुल्तानपुर : शिमला में हुई राज्यस्तरीय सब जूनियर जूडो प्रतियोगिता में कुल्लू के खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए 21 पदक जीतकर राज्य में दूसरा स्थान हासिल कर जिला का नाम रोशन किया है। जिला टीम के कोच और प्रधान रणबीर ठाकुर, जिला जूडो संघ के चेयरमैन वरुण सूद, वाइस चेयरमैन दीपक कौशल, महासचिव विपिन चंदेल, कोच हरीश चंद्र, पदाधिकारियों अभिलाश कोबरा, अनिल ठाकुर, संदीप कुमार, बालकृष्ण शर्म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

अमरोआ में गैस एजेंसी के गोदाम से 71 सिलेंडर चोरी

संवाद सूत्र, झंडूत्ता : अमरोआ में स्थित गैस एजेंसी के गोदाम से चोरों ने सोमवार रात 71 सिलेंडर चुरा लिए। एजेंसी प्रबंधन ने पुलिस में मामला दर्ज करवाया है। गैस एजेंसी प्रभारी कुलदीप सिंह ने बताया कि मंगलवार सुबह आठ बजे वह गोदाम में पहुंचे। उन्होंने गैस सिलेंडर से भरी गाड़ी को गोदाम के पास खड़ा किया लेकिन दरवाजा टूटा हुआ था। इस पर उन्हें चोरी की आशंका हुई। गोदाम के भीतर जांच करने पर पता चला कि सिलेंडर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

ख्योड़ मेले की प्रदेश में अलग पहचान : एडीसी

संवाद सहयोगी, गोहर : ढोल-नगाड़ों की मधुर गूंज के साथ गोहर उपमंडल का जिलास्तरीय ख्योड़ नलवाड़ मेला मंगलवार को शुरू हो गया। अतिरिक्त उपायुक्त मंडी गोपाल चंद ने बैलों की पूजा-अर्चना करने के बाद खूंटी गाड़कर मेले का शुभारंभ किया। शुभारंभ पर निकली जलेब में मुख्य अतिथि व क्षेत्र के लोगों ने शिरकत की। बासा पंचायत प्रधान की प्रधान गायत्री देवी ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया। अपने संबोधन में ग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रत्ती में सुविधाओं का अभाव

नेरचौक : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रत्ती में सुविधाओं के अभाव में मरीज परेशान हैं। अस्पताल में चिकित्सकों की कमी से मरीजों की भीड़ लगी रहती है। किसी भी प्रकार का टेस्ट अस्पताल में न होने से मरीजों को निजी लैब में महंगे दामों पर टेस्ट करवाने पड़ रहे हैं। अस्पताल में स्थापित ब्लड एनलाइजर लगभग एक वर्ष से खराब है। फलस्वरूप अस्पताल में किसी भी प्रकार के बायो केमिस्ट्री टेस्ट नहीं हो पा रहे हैं जबकि लैब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

मंगतराम भगवती माता मंदिर के बने कारदार

आनी : उपमंडल आनी की ग्राम पंचायत डिगेढ़ स्थित प्राचीन भगवती माता मंदिर कमेटी का सर्वसम्मति से गठन कर दिया गया। डिगेढ़, समतेड़ और वरधान तीन गावों के समस्त लोगों की मौजूदगी में इस कमेटी का गठन हुआ। इसमें मंगत राम चौहान को मंदिर का करदार बनाया गया। शेर सिंह चौहान सचिव, देवी सिंह कोषाध्यक्ष, पदम सिंह सहसचिव, पदम सिंह अंकेक्षक तथा शिव चंद, मंगल चंद, प्यारे चंद, उतम राम और हीरा लाल को सलाहकार तथा गुलाब र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

नोहांडा पंचायत सर्कल में हुई पटवारी की नियुक्ति

गुशैणी : उपमंडल बंजार के नोहांडा पंचायत सर्कल में अनुबंध आधार पर पटवारी की नियुक्ति से लोगों ने राहत की सांस ली है। नोहांडा पटवार सर्कल में पिछले डेढ़ साल से पटवारी का पद रिक्त था। इस कारण लोगों के राजस्व संबंधी कार्य ठप थे। लोग काफी समय से रिक्त पद पर नियुक्ति की गुहार लगा रहे थे। इस पर अमल करते हुए राजस्व विभाग ने अनुबंध आधार पर सेवानिवृत्त पटवारी डाबे राम की नियुक्त की है। स्थानीय लोगों मीना रा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

बेगमा के हत्या आरोपी ने की खुदकुशी

संवाद सहयोगी, बालीचौकी : बेगमा की हत्या के आरोपी तेजराम का शव 10 दिन बाद क्षत-विक्षत अवस्था में सिराज हलके के वसाण गांव के साथ वकाहड़ी नाले में मिला है। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जोनल अस्पताल मंडी भेज दिया है। शव की शिनाख्त कमीज की जेब में मिले आधारकार्ड से हुई है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि बेगमा व उसकी चचेरी बहन मथुरा पर चाकू से हमला करने के बाद तेजराम ने घटनास्थल से फरार होन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

वाई-फाई के साथ लीजिए कॉफी का मजा

शालिनी रॉय, कुल्लू देर से ही कुल्लू पुस्तकालय भवन की हालत सुधरने लगी है। उपायुक्त राकेश कंवर के प्रयासों से न केवल जिला पुस्तकाल भवन के मरम्मत कार्य को अंजाम दिया जा रहा बल्कि इसे सुविधाओं से भी लैस किया जा रहा है। जिला प्रशासन इस भवन का अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव से पूर्व मरम्मत कार्य पूर्ण करने व नई सुविधाओं का मुख्यमंत्री के हाथों शुभारंभ करवाने के लिए तत्परता से जुटा हुआ है। जिला पुस्तकालय ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

हिंदी के कार्य को दें तवज्जो : डीपी मौर्य

संवाद सूत्र, सैंज : पार्वती परियोजना चरण तीन बिहाली में मंगलवार को हिंदी पखवाड़ा संपन्न हो गया। समापन समारोह में परियोजना के मुख्य अभियंता डीपी मौर्य ने मुख्यातिथि थे। उन्होंने कहा कि सब मिल-जुलकर परियोजना में हिंदी के कार्य को आगे बढ़ाएं। हिंदी का प्रयोग करना हमारा संवैधानिक दायित्व है। मौर्य ने कहा कि हमारी परियोजना में लगभग सौ प्रतिशत लोग हिंदी में ही कार्य करते हैं। ऐसे में हिंदी का अधिक से अधि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

टकरासी में युवक व महिला मंडल ने उखाड़ी भांग

आनी : आनी खंड की टकरासी पंचायत के मिऊन गाव के युवक व महिला मंडल की संयुक्त बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता युवक मंडल के प्रधान प्रकाश चंद ठाकुर ने की। सचिव टिकेश्वर सिंह ने बताया कि बैठक में महिला मंडल और युवक मंडल की गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत टकरासी के विभिन्न गावों में बावड़ियों व मंदिर के आसपास के सभी स्थलों की सफाई की गई। गाव को स्वच्छ रखने में महिला मंडल अहम भूम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

देश को एक सूत्र में बांधती है हिंदी

16सीएचवी-2 एनएचपीसी चमेरा पावर स्टेशन दो करियां में हिंदी पखवाड़ा संपन्न संवाद सहयोगी, चंबा : एनएचपीसी चमेरा पावर स्टेशन दो करियां में आयोजित हिंदी पखवाड़ा मंगलवार को संपन्न हुआ। इस दौरान स्काडा हॉल में पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ मुख्य अभियंता (सिविल) राजमल ने किया। उन्होंने लोगों को हिंदी पखवाड़े की शुभकामनाएं दी और कहा कि हिंदी देश की एक प्राचीन, समृद्ध व महान भाषा ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

शिमला ने मंडी को 1-0 से हराया

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : राजीव गाधी राजकीय महाविद्यालय जोगेंद्रनगर में मंगलवार को तीन दिवसीय इटर कॉलेज हैडबाल प्रतियोगिता शुरू हुई। इसका शुभारभ प्राचार्य डॉ. एनएस चंदेल ने किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता का आयोजन शानन के मैदान में किया जा रहा है क्योंकि उनकी कोशिश थी कि स्थानीय मैदान में यह प्रतियोगिता हो लेकिन मैदान के समय पर तैयार नहीं होने के कारण यह शानन में करवाई जा रह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

शिमला की टीम को ओवरऑल का खिताब

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (कन्या) जोगेंद्रनगर में पाच दिन से जारी छात्राओं की अंडर-14 खेलकूद प्रतियोगिता मंगलवार को समाप्त हो गई। इस अवसर पर उपायुक्त मंडी संदीप कदम मुख्यअतिथि थे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि एक समय ऐसा भी था जब पढ़ाई को सबसे ज्यादा तवज्जो हर मा-बाप अपने बच्चों को देता था। आज वक्त बदल गया। आज पढ़ाई के साथ-साथ खेलों का भी उतना ही महत्व है। उन्होंने शार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

मंडी में धूमधाम से मनाया सायर

जागरण टीम, मंडी : हिमाचल प्रदेश के कोने-कोने में धार्मिक उत्सव और अलग-अलग रीति रिवाज आज भी बड़ी सादगी और विधि विधानपूर्वक मनाए जाते है। इसलिए हिमाचल को देव भूमि के नाम से जाना जाता है। इसी सादगी और विधि विधान से मंगलवार को मंडी जिला में सायर पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। ग्रामीणों ने विधि विधान के मुताबिक अपने इष्ट देवता की विधिवत पूजा-अर्चना के बाद सायर पूजन किया। इसके लिए धाम, मक्की, गलगल, पेठू आ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

रोहतांग, बारालाचा व तांगलंगला दर्रा दे सकते हैं चुनौती

संवाद सहयोगी, मनाली : जम्मू-कश्मीर में आई प्राकृतिक आपदा से बंद हुए कश्मीर-लेह मार्ग के कारण सेना के वाहनों ने मनाली-लेह का रुख कर लिया है। इस मार्ग पर 17 हजार फुट ऊंचे तांगलंगला दर्रे सहित 16050 फुट बारालाचा व 13050 फुट ऊंचा रोहतांग दर्रा बीआरओ को चुनौती दे सकता है। हालांकि रोहतांग दर्रे की ऊंचाई इन दोनों दर्रो से कम है लेकिन इन सभी में रोहतांग ही सबसे कठिन व चुनौती से भरा हुआ है। इतिहासकारों का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

निर्माणाधीन कार्यो को गति प्रदान करें अधिकारी : रवि

जागरण संवाददाता, कुल्लू : उदयपुर उपमंडल में जनजातीय उपयोजना के तहत सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से बहाव सिंचाई, पेयजल तथा बाढ़ नियंत्रण योजना के तहत एक करोड़ 25 लाख रुपये चालू वित्त वर्ष में व्यय किए जा रहे है। यह जानकारी राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष एवं विधायक रवि ठाकुर ने उदयपुर में उपमंडलस्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि आइप... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

मूलभूत सुविधाओं की राह देख रहा तरस्वाण गांव

बरोट : चौहार घाटी की ग्राम पंचायत तरस्वाण के लोग मूलभूत सुविधाओं की राह देख रहे हैं। पंचायत में धरमेहड़-गढ़गांव सड़क का निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है। पंचायत के साजू राम, केहर सिंह, अमर सिंह, पूर्ण चंद, देश राज, सुरेश कुमार आदि लोगों ने बताया कि उपस्वास्थ्य केंद्र तरस्वाण में लगभग डेढ़ वर्ष से ताला लटका हुआ है। इस कारण साथ लगते गावों को बीमारी के दौरान बरोट, सुधार, पद्धर या फिर जोगेंद्रनगर अस्प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

आपदा प्रभावितों के लिए एक दिन का वेतन देने का फैसला

सहयोगी, सरकाघाट : सरकाघाट क्षेत्र में गत माह भारी बारिश से प्रभावित हुए लोगों को जिलाभर के हजारों कर्मचारियों ने एक दिन का वेतन देने का निर्णय लिया है। अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के जिला मंडी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय गारला की अध्यक्षता में धर्मपुर में मंगलवार को आपात बैठक हुई। बैठक में सर्वसम्मति से विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने निर्णय लिया कि हाल ही में धर्मपुर क्षेत्र की जिन पंचायतों में प्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Wednesday 17 09 2014

30°c
यह भी देखें