Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 06,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अब हर सरकारी आइटीआइ में होगा प्रधानाचार्य

जागरण संवाददाता, मंडी : प्रदेश के हर सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में अब प्रधानाचार्य होगा। किसी भी आइटीआइ में प्रतिनियुक्ति के सहारे काम नहीं चलेगा। सरकार ने प्रधानाचार्य के 62 पद भरने का निर्णय लिया है। मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने इन पदों को भरने की कवायद शुरू कर दी है। 62 में से 50 फीसद पद लोक सेवा आयोग तथा 50 फीसद पदोन्नति के माध्यम से भरे जाएंगे। कई वर्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

गोहर में भी पीला रतुआ ने पसारे पाव

सहयोगी, चैलचौक : उपमंडल गोहर में भी पीला रतुआ ने पाव पसार दिए हैं। जैसे-जैसे फसल बढ़ रही है, वैसे-वैसे पतियों में पीला रग चढ़ना शुरू हो गया है। गोहर क्षेत्र के अधिकतर किसान गेहूं की फसल उगाते है। किसान खेतीवाड़ी पर ही निर्भर है। फसल में पीलापन आ जाने से किसानों को फसल खराब हो जाने का खतरा महसूस होने लगा है, इससे किसान परेशान हैं। यहा स्याज, छपराहण, नाडी, बैला, मौवीसेरी, तरौर, चैलचौक, चच्योट, बासा, ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

सचिवालय व विभागीय चालकों में भेदभाव

जागरण संवाददाता, मंडी : विभागीय चालकों और सचिवालय में कार्यरत चालकों में भेदभाव को लेकर हिमाचल प्रदेश राजकीय, अ‌र्द्धराजकीय चालक एवं परिचालक महासंघ बिफर गया है। महासंघ के पदाधिकारियों का आरोप है कि सचिवालय के चालकों के मुकाबले विभागीय चालकों से भेदभाव किया जा रहा है। महासंघ के महासचिव सूरज सिंह ठाकुर का कहना है कि विभागीय चालकों को विशेष वेतन जो पूर्व में 300 रुपये विभागों में मिलता था तथा 700 र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

आइपीएच विभाग की पांच पाइप घर से बरामद

जागरण संवाददाता, मंडी : सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग की आधा दर्जन पाइपें पुलिस ने एक व्यक्ति के घर से बरामद की हैं। मकान मालिक भूमिगत हो गया है। लिहाजा पुलिस उससे पूछताछ नहीं कर पाई है। विभागीय कार्यालय में भी अवकाश होने की वजह से पुलिस पाइप कहां से चोरी हुई है, इसका पता नहीं लगा पाई है। फिलहाल पुलिस ने व्यक्ति के खिलाफ विभाग की पाइप चोरी करने का मामला दर्ज कर उसकी धरपकड़ के लिए अभियान छेड़ दिया है।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

सुंदरनगर में 15 अगस्त तक हर घर में होगा शौचालय

संवाद सहयोगी, सुंदरनगर : उपमंडल सुंदरनगर में 15 अगस्त तक हर घर में शौचालय होगा। स्वच्छ भारत अभियान के तहत उपमंडल को खुले से शौच मुक्त बनाया जाएगा। इसकी मुहिम तेज हो गई है। उपमंडल में कुल 23 हजार 757 परिवार पंजीकृत हैं। इसमें से करीब 90 फीसद परिवारों ने शौचालय का निर्माण कर लिया है। 10 फीसद परिवार अभी भी बिना शौचालयों के हें और खुले में शौच कर रहे हैं। प्रशासन द्वारा हाल ही में पंचायत स्तर पर किए ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

डॉ. चंद्रभूषण औषधीय पौध परिषद के सदस्य मनोनीत

संवाद सूत्र, भराड़ू : जोगेंद्रनगर के समाजसेवी डॉ. चंद्रभूषण शर्मा को हिमाचल प्रदेश औषधीय पौध परिषद का सदस्य मनोनीत किया गया है। इसके लिए विभिन्न गणमान्य नागरिकों व संगठनों ने डॉ. चंद्रभूषण शर्मा को बधाई दी है तथा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, जोगेंद्रनगर के पूर्व विधायक सुरेंद्र पाल व प्रदेश आयुर्वेद विभाग के ओएसडी डॉ. दिनेश शर्मा का आभार जताया है। गौर हो कि डॉ. चंद्रभूषण शर्मा 2003 में भी इसी पद पर रह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

पॉलीहाउस के सुझाव कृषि विभाग को बताए जाएं : डॉ. अतुल

जागरण संवाददाता, पालमपुर : चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशालय में पॉलीहाउस पर आयोजित होने वाले प्रशिक्षणों के दौर में वीरवार को 28वें बैच का चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हो गया। समापन समारोह में निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. अतुल ने कहा कि पॉलीहाउस के नए डिजाइन पर दिए सुझावों को निदेशक कृषि विभाग को जल्द प्रेषित किया जाएगा। प्रसार शिक्षा निदेशालय की ओ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:57 AM (IST)
        

बिजली की आंखमिचौली से लोग परेशान

पंचरुखी : पंचरुखी व आसपास के क्षेत्रों के लोग आए दिन बिजली की आंखमिचौली से परेशान हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि दिन में तीन से चार बार बिजली गुल हो जाती है और शाम पांच बजे के बाद गुल बिजली अगली सुबह ही आती है। इस संबंध में कई बार बिजली विभाग से शिकायत की, लेकिन विभाग हर कर्मचारियों की कमी का रोना रोता है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:57 AM (IST)
        

कालीबाड़ी मंदिर से निकाली मां की भव्य झांकी

फोटो सहित जागरण संवाददाता, पालमपुर : कालीबाड़ी होली मेला कमेटी ने वीरवार को मां भगवती काली की भव्य विशाल झांकी निकाली। वीरवार को दोपहर बाद कालीबाड़ी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद मां की भव्य झांकी निकाली गई। इस मौके पर लोगों ने मां काली की झांकी पर फूल चढ़ाकर आशीर्वाद लिया। झांकी कालीबाड़ी मंदिर से लेकर एसएसबी चौक तक निकाली गई और उसके बाद पूरे क्षेत्र का चक्कर लगाया। पालमपुर में दिनभर हल्की बारि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:57 AM (IST)
        

डिजीटल सदस्यता अभियान पर किया मंथन

पंचरुखी : जय¨सहपुर महिला मोर्चा ने डिजीटल सदस्यता अभियान को सफल बनाने के लिए बैठक की। इसमें अभियान को सफल बनाने पर मंथन किया गया। जय¨सहपुर महिला मोर्चा की अध्यक्ष अनुराधा शर्मा ने बताया कि अभियान के तहत कार्यकर्ता लोगों को भाजपा की नीतियों के प्रति जागरूक कर उन्हें अपने साथ जोड़ेंगे। इस मौके पर सकीना धीमान, ऊषा राणा, संतोष कुमारी, जन्म ¨सह पठानिया, देशराज वालिया आदि भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:57 AM (IST)
        

प्राथमिक स्कूल खारटी के बच्चों ने चमकाया स्कूल का नाम

फोटो सहित संवाद सहयोगी, पालमप र : राज्य स्तरीय होली महोत्सव पालमपुर में हुई अंतरविद्यालय समूह नृत्य प्रतियोगिता में राजकीय प्राथमिक पाठशाला खारटी के बच्चों ने दूसरा स्थान हासिल किया है। स्कूल के ग्रुप ने शिव परंपरा से जुड़े पारंपरिक लोक गीतों पर थिरकते हुए पंडाल में मौजूद दर्शकों को भी थिरकने पर मजबूर कर दिया। स्कूल के मुख्याध्यापक विजय पुरी ने इस उपलब्धि के लिए स्टाफ, स्कूल प्रबंधन समिति सहित... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:57 AM (IST)
        

दो करोड़ से सुधरेंगी बैजनाथ की सड़कें : किशोरी लाल

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : उपमंडल बैजनाथ की सड़कों पर करीब दो करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। स्थानीय विधायक किशोरी लाल ने कहा कि इस राशि से करीब 30 सड़कों की मरम्मत होगी। इसमें पपरोला से उतराला, अवैरी से घोडपीठ और बैजनाथ से चौबीन पर दस-दस लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। विधायक ने बताया कि इसके अलावा चौबीन से राजल, जंडपुर तरेहल, बीड़ बि¨लग, चढियार, बैजनाथ से पंतेहड, संसाल से मढेहड, बीड से क्योर, फटाहर से बिनवा न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:56 AM (IST)
        

लड़कियों की शादी के लिए धाम का सामान दिया

संवाद सूत्र, कोटला : शनि सेवा सदन पालमपुर की कोटला शाखा ने पुंदर पंचायत (जौंटा) के दो परिवारों को बेटी की शादी के लिए धाम का सामान दिया। यह सामान शाखा कोटला के सदस्य योगराज मेहरा, अरविंद महाजन, म¨हद्र सिंह, मदन लाल भंडारी, सतीश मेहरा, सुभाष, जोगिंद्र सिंह, जीवन कुमार, शिव कुमार व राकेश शर्मा ने भेंट किया। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:49 AM (IST)
        

हर खंड में मनाएगा जाएगा महिला दिवस

धर्मशाला : स्वयंसेवी संस्था कार्ड अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हर ब्लॉक में महिला दिवस मनाएगी। सामुदायिक विकास अधिकारी विनोद पठानिया ने बताया कि यह कार्यक्रम सुबह साढ़े दस बजे से शुरू होगा। कांगड़ा जिला के नगरोटा बगवां के कीर चंबा, कांगड़ा व रैत का इच्छी खास, धर्मशाला का सिद्धबाड़ी, भवारना का गरला, इंदौरा का गंगवाल, नूरपुर का नागनी, पंचरुखी का अंद्रेटा, लंबागांव का बागकुल्जा व नगरोटा सूरियां का भटेड़ म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:49 AM (IST)
        

नशे के खिलाफ जनजागरण अभियान चलाएगी एबीवीपी

संवाद सहयोगी, नूरपुर : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) नशों के खिलाफ जल्द प्रदेशभर में जनजागरण अभियान चलाएगी। वीरवार को प्रेस क्लब भवन में परिषद के प्रदेश संगठन मंत्री नवीन शर्मा ने कहा कि युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति चिंताजनक है। युवा वर्ग को नशों से दूर रखने के लिए विद्यार्थी परिषद ने नशामुक्त पर्यावरणयुक्त स्वच्छ भारत का नारा दिया है। परिषद प्रदेश के हर सरकारी एवं गैर सरकारी शिक्षण ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:48 AM (IST)
        

मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण का काम शुरू

जवाली : मतदाता सूची में शुद्धिकरण और प्रमाणीकरण कोई भी मतदाता संबंधित निर्वाचक रजिस्टरीकरण अधिकारी तथा बूथ लेवल अधिकारी के कार्यालय में करवा सकता है। निर्वाचक रजिस्टरीकरण अधिकारी एवं एसडीएम जवाली मोहन दत्त शर्मा ने बताया कि मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण एवं प्रमाणीकरण करने का कार्यक्रम तीन मार्च से शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत मतदाता सूचियों में किसी भी प्रकार की अशुद्धि को दूर किया जाएगा तथा मतदा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:48 AM (IST)
        

बैंक प्रबंधकों ने की समीक्षा बैठक

फोटो:-05एनजीबी-3 जागरण संवाददाता, नगरोटा बगवां : स्थानीय खंड विकास अधिकारी कार्यालय परिसर में वीरवार को बैंक प्रबंधकों की समीक्षा बैठक हुई। जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड डॉ. सुमन कुमार और जिला प्रबंधक जेके शर्मा ने आरबीआई द्वारा जारी दिशा-निर्देशों तथा राष्ट्रीय विकास संबंधी परियोजनाओं की जानकारी दी। डॉ. सुमन ने बताया कि सभी गैस उपभोक्ता अपने आधार कार्ड को गैस एजेंसियों द्वारा अंकित करवा लें। बैठक म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:46 AM (IST)
        

उपमंडल नूरपुर में जल्द बनेगा सैनिक अस्पताल

संवाद सूत्र, जसूर : उपमंडल नूरपुर में जल्द सैनिक अस्पताल (पॉलीक्लीनिक) बनाया जाएगा। इसकी स्वीकृति का पत्र रक्षा मंत्रालय से मिल गया है और जल्द जगह का चयन कर अस्पताल शुरू हो जाएगा। यह जानकारी पूर्व सैनिक लीग नूरपुर के अध्यक्ष सेवानिवृत्त कर्नल नरेंद्र पठानिया ने दी। उन्होंने बताया कि इससे उपमंडल नूरपुर के चार हलकों नूरपुर, जवाली, इंदौरा व फतेहपुर के हजारों पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों को स्वास्थ्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:45 AM (IST)
        

पक्का टियाला ने पठानकोट इलेवन को हराया

संवाद सहयोगी, नूरपुर : नागाबाड़ी पंचायत में स्थानीय शिवा क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट का वीरवार को समापन हुआ। फाइनल मैच का शुभारंभ नूरपुर जिला भाजपा महामंत्री रणवीर सिंह निक्का ने किया। पठानकोट इलेवन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 12 ओवरों में 109 रन बनाए। इसके जबाव में पक्का टियाला इलेवन ने मात्र 10 ओवर में ही 110 रन बनाकर मैच जीत लिया। पक्का टियाला इलेवन के अंशु को मैन ऑफ द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:45 AM (IST)
        

अश्विनी बने होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष

धर्मशाला : होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन उप्पर धर्मशाला की कार्यकारिणी का वीरवार को गठन किया गया। इसमें अश्विनी शर्मा को सर्वसम्मति से कार्यकारिणी का अध्यक्ष चुना गया। इसके अलावा संजीव गांधी को महासचिव, विशाल नैहरिया को संयुक्त सचिव, अशोक पठानिया, दिनेश कपूर व विपन कुमार को उपाध्यक्ष और राम स्वरूप को सलाहकार व सुभाष नैहरिया, ओंकार नैहरिया, अजय मनकोटिया, सुरेंद्र शर्मा, प्रकाश चंद, परमजीत बागला, अक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 12:45 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें