• रिवालसर झील की जांच को पहुंचा सरकारी अमला

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    दैनिक जागरण में समाचार प्रकाशित होने के बाद प्रशासन जागा संयुक्त विभागीय टीम के सदस्यों ने पवित्र झील का किया निरीक्षण साथ लगते विलुप्त हो रहे अन्य सरोवरों का भी लिया जायजा सहयोगी, रिवालसर : तीन धर्मो की संगमस्थली रिवालसर झील के बिगड़े व खराब हालात की जांच के लिए शनिवार को अतिरिक्त उपायुक्त ऋग्वेद की अध्यक्षता में करीब छह अधिकारी यहां निरीक्षण के लिए पहुंचे। संयुक्त विभागीय टीम में ¨सचाई एवं जनस... और पढ़ें »

  • स्कूलों ने नहीं मांगा बजट, रुकेंगे वेतन व लाभ

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, बिलासपुर : कई सरकारी स्कूलों को इस बार वेतन और वित्तीय लाभ के लिए परेशान होना पड़ सकता है। कारण, स्कूलों ने शिक्षा विभाग से बजट की मांग नहीं की है। विभाग ने इन स्कूलों को डिफाल्टर सूची में डाल दिया है और परिणाम भुगतने को चेताया है। इस बाबत स्कूलों को पत्राचार से अवगत करवाकर यह प्रक्रिया पूरी करने के आदेश दिए गए हैं। जिले में ऐसे 44 सरकारी विद्यालय हैं, जिन्होंने वर्ष 2016-17 शैक्... और पढ़ें »

  • जमा दो की कंपार्टमेंट परीक्षा जून में

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    धर्मशाला : जमा दो कक्षा की कंपार्टमेंट सहित सप्लीमेंटरी परीक्षा जून में होगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि अभ्यर्थी प्रवेश पत्र 350 रुपयेशुल्क सहित संबंधित विद्यालयों के माध्यम से 31 मई तक ऑनलाइन भर सकते हैं। ऑफलाइन कोई भी आवेदन मान्य नहीं होगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए विलंब शुल्क सहित प्रवेश पत्रों की प्राप्ति की कोई सुविधा नहीं होगी।और पढ़ें »

  • चर्चा सार्वजनिक करने पर असमंजस में आयोजक

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, धर्मशाला : चीनी विद्रोही उइगर नेता दोल्कुन इसा की गैरमौजूदगी में मैक्लोडगंज के नोरबू हाउस में आयोजित की जा रही कांफ्रेंस के तीसरे दिन शनिवार को भी आयोजक असमंजस की स्थिति से पार नहीं पा पाए। इस बात पर फैसला नहीं लिया जा सका है कि क्या कांफ्रेंस की चर्चा को सार्वजनिक किया जाए नहीं। आजादी, न्याय व शांति विषयों पर आयोजित की जा रही कांफ्रेंस में तिब्बतियन, मंगोलिया, क्रिश्चियन, मुस्ल... और पढ़ें »

  • जंगल में लगी आग से हजारों का नुकसान

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सूत्र, बम्म : जिले में जंगलों का जलना जारी है। मैहरी काथला पंचायत के तहत खसरी गांव में आग से हजारों रुपये की लकड़ी जल गई। यह आग दो बार भड़की और स्थानीय लोगों ने इस पर कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया। लेकिन अग्निशमन विभाग की गाड़ी मौके पर नहीं पहुंच सकी, जिससे आग बुझाने में दिक्कत आई। आग पहले दोपहर बाद चार बजे लगी, जिसकी सूचना अग्निशमन विभाग को दी गई। विभाग की गाड़ी गांव में पहुंची, लेकिन रास्ता सं... और पढ़ें »

  • खडाहण पंचायत में पानी के लिए हाहाकार

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सूत्र, ननखड़ी : उप तहसील ननखड़ी की खडाहण पंचायत में पानी के हाहाकार मचा हुआ है। लोगों को कई किलोमीटर दूर से पैदल व वाहनों में पानी लाना पड़ रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग पंचायत में पेयजल की आपूर्ति नहीं कर रहा है। पंचायत उपप्रधान गोपाल जिस्टू, सहित कमला नंद जिस्टू, जैसी राम कश्यप, रोशन लाल, मधु बाला ने कहा कि खडाहण पंचायत के पाच वार्डो में पानी की समस्या विकराल ह... और पढ़ें »

  • बिन सुविधा दहकने से कैसे बचे वन संपदा

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    राजेंद्र डोगरा, धर्मशाला आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के लिए भले ही बड़े पैमाने पर तैयारियां कर ली गई हों, लेकिन सुविधाओं की दरकार करोड़ों की वन संपदा पर खतरा बन खड़ी हो गई है। अप्रैल में ही जंगलों में आगजनी का दौर भी शुरू हो गया है। ऐसे में मानसून के आने तक जैसे-जैसे पारा उछलेगा, वैसे-वैसे हवा में नमी कम होती जाएगी और शरारती तत्वों व बरसात में अच्छी घास की चाहत के लिए घासनियों में लगाई जाने वाली आ... और पढ़ें »

  • निजी होटलों के डीजे से परेशान शहरवासी

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, हमीरपुर : हमीरपुर के निजी होटलों में नियमों व शर्तो को ताक पर रखकर रातभर डीजे चलाने से शहरवासी परेशान हो गए हैं। हमीरपुर के अणु के पास बने एक निजी होटल में रात भर डीजे की धुनों से ध्वनि प्रदूषण फैलाने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार, कैप्टन ओपी वर्मा हाउस नंबर 336 वार्ड एक नजदीक पीजी कॉलेज अणु हमीरपुर ने थाना प्रभारी हमीरपुर के नाम एक पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि यहां प... और पढ़ें »

  • आज व कल रोहतांग के लिए नहीं चलेंगे वाहन

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, मनाली : देशी-विदेशी सैलानियों को असमान में उड़ने जैसा एहसास कराने वाले 13050 फुट ऊंचे रोहतांग दर्रे में ट्रैफिक सुचारू करने के लिए बीआरओ ने कदम बढ़ा दिए हैं। बीआरओ ने दर्रे में ट्रैफिक को सुचारू करने के लिए अपनी पूरी मशीनरी और ताकत झोंक दी है। दर्रे में हालात सामान्य बनाने के लिए बीआरओ ने पहली व दो मई को वाहनों की आवाजाही बंद करवा दी है ताकि काम सही ढंग से हो सके। दो दिन तक कोई भी व... और पढ़ें »

  • पायल अब्दुला दो सप्ताह रहेंगी कुल्लू

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, कुल्लू : जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुला की बेगम एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री फारूख अब्दुला की बहू पायल अब्दुला दो मई को कुल्लू पहुंचेगी। वह बच्चों के साथ 13 मई तक कुल्लू में ही रुकेंगी। इस दौरान वह सेऊबाग स्थित अपनी मिनरल वाटर फैक्टरी में भी जाएंगी। पायल अब्दुला का कुल्लू के नग्गर, मनाली में सैर सपाटा करने का भी कार्यक्रम है। पायल अब्दुला जब भी अपने मायके कुल्लू आती ह... और पढ़ें »

  • मनाली की जया कॉपी राइट पाने वाली कम उम्र की पहली हिमाचली

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, मनाली : 2014 में अमेरिका में हुई अंतरराष्ट्रीय विज्ञान मेले में देश का गौरव बढ़ाने वाली मनाली की जया ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक मनाली से 12वीं पास छात्रा जयासागर कापी राइट पाने वाली सबसे कम उम्र की हिमाचली बन गई है। 18 वर्षीय जयासागर ने सरसों की मदद से सेब की पैदावार को बढ़ाने पर किए गए शोध को विज्ञान मंत्रालय भारत सरकार ने सराहा है। लगभग दो साल तक च... और पढ़ें »

  • मनाली के नाले में पांच माह का भ्रूण मिला

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, मनाली : पर्यटननगरी मनाली में शनिवार सुबह उस समय हड़कंप मच गया जब वार्ड सात में नाला साफ कर रहे मजदूरों के हाथ लगभग पांच माह का एक भ्रूण लग गया। भ्रूण मिलने की खबर फैलते ही वहां लोगों का जमघट लग गया। मजदूरों ने इसकी सूचना नगर परिषद अध्यक्ष शबनम तनवर को दी। तनवर की शिकायत पर मनाली पुलिस मौके पर पहुंची तथा भ्रूण को कब्जे में लिया। नगर परिषद की अध्यक्ष शबनम ने कहा कि जिसने भी यह घिनौना ... और पढ़ें »

  • 11 दुकानदारों से वसूला 19935 रुपये जुर्माना

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    सहयोगी, गोहर : गोहर में सब्जी के निर्धारित मूल्य से अधिक दाम वसूलने व खराब खाद्य सामग्री बेचने के मामले में 11 दुकानदारों को 19935 रुपये जुर्माना किया गया है। यह कार्रवाई उपमंडल अधिकारी नागरिक गोहर राघव शर्मा ने की। चैलचौक बाजार में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने उपमंडल अधिकारी की अगुवाई में खाद्य सामग्री की दुकानों का औचक निरीक्षण किया था। इस दौरान सब्जी की 5 दुकानों से 197 किलो सब्जी, मीट की दुकान स... और पढ़ें »

  • परवाणू-शिमला के बीच एशिया का सबसे बड़ा हिंडोला

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    प्रकाश भारद्वाज, शिमला अभी देशी-विदेशी पर्यटक टॉय ट्रेन में सफर का आनंद लेते हुए शिमला पहुंचते हैं। कुदरत के हसीन नजारों को निहारते हुए सफर कब पूरा हो जाता है पता नहीं चलता। लेकिन अब परवाणू से पर्यटकों का हवाई सफर शुरू होगा और शिमला में खत्म होगा। दो घंटे के सफर में पर्यटन पहाड़ों को निहारते हुए शिमला पहुंचेंगे। यहां पर अकसर बादल जमीं पर रहते हैं और ऐसा नजारा और कहीं पर देखने को संभव नहीं होता। सर... और पढ़ें »

  • कंडवाड़ी स्कूल में बांटे प्रमाण पत्र

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 11:23 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, पालमपुर : राजस्व विभाग पालमपुर की ओर से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडवाड़ी में विशेष शिविर लगाया गया। तहसीलदार मित्र देव ने गांववासियों को घरद्वार पर विभिन्न प्रमाण पत्र जैसे बोनाफाइड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, सेना भर्ती के लिए डोगरा प्रमाण पत्र सहित पात्र लोगों को पिछड़ा व अन्य प्रमाण पत्र प्रदान किए। उन्होंने कहा कि सरकार की इस मुहिम के तहत प्रदेश के सभी गांवों में राजस... और पढ़ें »

  • संस्कृत प्रवक्ता सुरेश पंचकरण सेवानिवृत्त

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 11:23 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, जय¨सहपुर : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरिमोलग में संस्कृत प्रवक्ता के पद पर कार्यरत सुरेश पंचकरण 20 वर्ष के सेवाकाल के बाद सेवानिवृत्त हो गए। प्रधानचार्य सुनील कुमार ने पंचकरण को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किया। सुरेश पंचकरण ने बच्चों को 2100 रुपये दिए। 1996 में बतौर टीजीटी भरमौर के खाणी से शुरुआत की। इसके बाद मैला, दावी स्कूलों में भी सेवाए... और पढ़ें »

  • चांद स्कूल के विद्यार्थी फलक पर

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 11:23 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, पालमपुर : चांद पब्लिक स्कूल घुग्घर का जमा दो का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा है। विज्ञान संकाय में प्रियान सूद ने प्रथम, प्रहास पठानिया और शाशवत सूद ने क्रमश: द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। वाणिज्य संकाय में शाबरी ने प्रथम, रवि शर्मा ने दूसरा और मोहित अवस्थी ने तीसरा स्थान पाया। स्कूल के छात्रों शाशवत सूद ने एनडीए और प्रियान सूद ने जेईई मेन में चयनित होकर स्कूल का नाम रोशन किय... और पढ़ें »

  • शास्त्री व शारीरिक शिक्षक के लिए साक्षात्कार पांच को

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 11:22 PM (IST)

    धीरा : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अटियालादाई में शास्त्री के पद को एसएमसी के माध्यम से भरने के लिए साक्षात्कार पांच मई को प्रात दस बजे एसडीएम कार्यालय पालमपुर में आयोजित होगा। विद्यालय के प्रधानाचार्य रमेश चौधरी ने आवेदकों को अपने मूल प्रमाणपत्रों सहित निर्धारित समय पर पहुंचने का आग्रह किया है। उधर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पुढ़बा में शारीरिक शिक्षा प्राध्यापक के पद पर नियुक्ति हेतु सा... और पढ़ें »

  • पालेकर की पर्यावरण संरक्षण तकनीकें अपनाने का आह्वान

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 11:22 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, पालमपुर : राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कृषि विश्वविद्यालय में 'शून्य लागत प्राकृतिक कृषि' पर आयोजित कार्यशाला के समापन पर कृषि वैज्ञानिकों से डॉ. सुभाष पालेकर के मिट्टी तथा पर्यावरण संरक्षण की तकनीकों को अपनाने का आह्वान किया है। राज्यपाल ने प्रतिभागियों को प्रशिक्षण में रुचि दिखाने के लिए बधाई दी। कहा कि डॉ. पालेकर की विषय पर पकड़ है और उन्होंने डॉ. पालेकर को 'कृषि जगत के ऋषि' की संज्ञ... और पढ़ें »

  • राज्यपाल जी! चामुंडा मंदिर की ओर भी करें नजर-ए-इनायत

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 11:21 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, पालमपुर : शिखर पहाड़ी पर स्थित प्रसिद्ध शक्तिपीठ मां आदि हिमानी चामुंडा मंदिर की दुर्दशा को लेकर भाजपा मंडल पालमपुर के पदाधिकारियों का एक शिष्टमंडल पूर्व विधायक प्रवीण कुमार के नेतृत्व में राज्यपाल आचार्य देवव्रत से कृषि विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस में मिला। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से भाजपा सरकार के दौरान इस मंदिर को माता वैष्णों देवी की तर्ज पर विकसित करने का... और पढ़ें »

(News from Himachal-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें