Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 30,2014

घर पहुंची आकृति, लोगों ने पलकों पर बैठाया

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)

संवाद सहयोगी, नूरपुर : यूरोप की एलब्रूस चोटी पर तिरंगा फहराने के बाद देश की सबसे छोटी आयु की महिला पर्वतारोही बनी आकृति हीर का नूरपुर पहुंचने पर लोगों ने भव्य स्वागत किया। मंगलवार को आकृति परिजनों के साथ हिमाचल के प्रवेशद्व... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

ठियोग में बस लुढ़की, 55 यात्री घायल

राज्य ब्यूरो, शिमला : शिमला जिले के ठियोग के समीप हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस लुढ़कने से 55 यात्री घायल हो गए। जानकारी के अनुसार एचआरटीसी की बस (एचपी 03बी 6125) नाहन से शिमला जा रही थी। मिहाना से दो किलोमीटर पीछे दूसरे रूट पर जाने वाली बस खराब हो गई थी। इस बस की सवारियों भी नाहन-शिमला बस में बैठ गई। पुलिस के अनुसार बस में करीब 75 सवारियों बैठी हुई थी। मिहाना के नजदीक जमीन धंसने के कारण बस के पिछ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

कार पर चट्टान गिरने से तीन की मौत

जागरण संवाददाता, नगरोटा बगवां : नगरोटा बगवां के बलधर-जसौर मार्ग पर मंगलवार को कार पर चट्टान गिरने से तीन युवकों की मौत हो गई। मृतकों की पहचान धरिंद्र शर्मा घुरकड़ी (कांगड़ा), नवदीप ठाकुर उर्फ सोनू (बड़ोह रोड) व राजकुमार (53 मील) के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार तीनों ठेकेदार थे। बलधर-जसौर संपर्क मार्ग पर निर्माण कार्य का जायजा लेने के लिए वे कार (एचपी 40 सी 1055) में जा रहे थे कि अचानक मोड़ पर पह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

अब यातायात पुस्तिका बताएगी वाहन चालकों को नियम

संवाद सहयोगी, मंडी : जिला मंडी में अब टै्रफिक पुस्तिका वाहन चालकों को यातायात नियम बताएगी। इसके लिए मंडी पुलिस ने कवायद छेड़ दी है। टै्रफिक नियमों को अनजान वाहन चालकों को इस पुस्तिका के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस ट्रैफिक पुस्तिका में यातायात नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी होगी। यातायात पुस्तिका में नियम उल्लंघन करने पर जुर्माने की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। करीब 10 पृष्ठों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

रिवालसर से छुड़ाए बाल मजदूर सुंदरनगर भेजे

जागरण संवाददाता, मंडी : हिंदू सिख व बौद्ध धर्म की आस्था स्थली रिवालसर के होटल व ढाबों से छुड़ाए गए बिहार के गया जिला के 10 बाल मजदूरों को बाल कल्याण समिति ने बाल आश्रम सुंदरनगर में भेज दिया है। मंगलवार को ईद की छुट्टी होने के कारण इस मामले में कोई भी आगामी कार्रवाई नहीं हो पाई। छुड़ाए गए सभी 10 बाल मजदूरों का अब बुधवार को जोनल अस्पताल मंडी में मेडिकल निरीक्षण होगा। मेडिकल निरीक्षण से उनकी सही आयु क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

अब केमिकल से नहीं, कोल्ड स्टोर में पकेगा केला

हंसराज सैनी, मंडी केला खाने के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। लोगों को अब केमिकल से नहीं बल्कि कोल्ड स्टोर में पका केला मिलेगा जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होगा। बल्ह घाटी में एक फल व सब्जी विक्रेता ने करीब 20 लाख रुपये से बिना केमिकल केला पकाने का प्लांट (कोल्ड स्टोर) लगाया है। कोल्ड स्टोर के एक चैंबर में तीन दिन में चार हजार से अधिक केले पकेंगे। कोल्ड स्टोर में चार चैंबर हैं। प्लांट में उच्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

साथी ने धोखे से बनाया युवती का एमएमएस

संवाद सहयोगी, सरकाघाट : मंडी जिला के सरकाघाट उपमंडल में एक युवती का आपत्तिजनक एमएमएस सामने आया है। इससे शहर में चर्चा का बाजार गर्म है। युवती ने अपने एक साथी पर धोखे से एमएमएस बनाने तथा तीन अन्य युवकों के विरुद्ध छींटाकशी व एमएमएस प्रसारित (लीक) करने का आरोप लगाया है। युवती की शिकायत पर सरकाघाट पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ आइटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। एमएमएस को किसी अश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

आस टूटी और टूट गई शशि

जागरण संवाददाता, टांडा : नगरोटा बगवां के बलधर-जसौर मार्ग पर मंगलवार को पहाड़ी से चट्टान गिरने की घटना का पता लगते ही तीनों युवकों के परिजन डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आरपीजीएमसी) कांगड़ा स्थित टांडा पहुंच गए। अस्पताल में परिजनों के विलाप से माहौल गमगीन हो गया। थोड़ी देर के बाद ही यह खबर फैली की अब तीनों युवक इस दुनिया में नहीं रहे हैं तो परिजनों को समझाकर ले जाने की कोशिश युवकों के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

घर पहुंची आकृति, लोगों ने पलकों पर बैठाया

संवाद सहयोगी, नूरपुर : यूरोप की एलब्रूस चोटी पर तिरंगा फहराने के बाद देश की सबसे छोटी आयु की महिला पर्वतारोही बनी आकृति हीर का नूरपुर पहुंचने पर लोगों ने भव्य स्वागत किया। मंगलवार को आकृति परिजनों के साथ हिमाचल के प्रवेशद्वार कंडवाल पहुंची तो सैकड़ों वाहनों के काफिले के साथ लोगों ने उसका स्वागत किया और हारों से लाद दिया। कंडवाल से आकृति हीर को वाहनों के विशाल काफिले के साथ उसके पैतृक गांव सुलयाली... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

चौदह घंटे मूसलधार बारिश, नदी-नाले उफान पर

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : धर्मशाला सहित जिला कांगड़ा में सोमवार देर रात शुरू हुई मूसलधार बारिश का दौर चौदह घंटे जारी रहा। इससे हर छोटा-बड़ा नदी-नाला उफान पर रहा। हालांकि इस बारिश से देहरा शहर भी भीगा, लेकिन नूरपुर शहर सूखा ही रहा। सोमवार देर रात नौ बजे के करीब मूसलधार बारिश का दौर शुरू हुआ था, जो मंगलवार सुबह दस बजे तक बदस्तूर जारी रहा। इससे निजी कार्यालयों के कर्मी को घरों में पहुंचने में दिक्कतों क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

जिसे बनाया, वही बन गया अंतिम रास्ता

नीरज दुसेजा, नगरोटा बगवां जिस रास्ते को वे बनवा रहे थे, वही उनकी अंतिम यात्रा का गवाह बन गया। कुदरत का कहर पहाड़ी से चट्टान बनकर टूटा तो घर का इकलौता चिराग बुझ गया। वहीं, दो अन्य साथी भी जान गवां बैठे। नगरोटा बगवां के पास बलधर-जसौर संपर्क मार्ग पर कार पर चट्टान गिरने से हुई तीन युवकों की मौत से क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई। क्षेत्र के जानेमाने सरकारी ठेकेदार बीपी शर्मा निवासी घुरकड़ी के बेटे धर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

पहाड़ी दरकी, 11 घरों को खतरा

संवाद सूत्र, कोटला : उपमंडल जवाली की सोहलदा पंचायत के न्यागल गांव में अक्टूबर, 2013 जैसी स्थिति पैदा हो गई है। मूसलधार बारिश के बाद पहाड़ी दरकने से यहां करीब 11 घरों को खतरा पैदा हो गया है तो प्रशासन ने दो घरों को सुरक्षा के मद्देनजर खाली भी करवा दिया है। जिन लोगों के घरों को अधिक खतरा है उनमें मनमोहन सिंह, सुषमा देवी, रघुनाथ सिंह, कुशल, खेमराज, सुभाष, धरो राम, छोटा राम, रोशन लाल व जर्म सिंह शामिल ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

..अब मंत्री जी के टेबल पर अटकी है फाइल

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश में आठ चिकित्सा अधिकारियों की डीपीसी (डिपार्टमेंटल प्रमोशनल कमेटी) क रने के बाद लगता है स्वास्थ्य महकमा नियुक्ति आदेश करना भूल गया है। ठीक एक माह तीन दिन पहले चिकित्सा अधिकारियों की डीपीसी कर दी गई थी। अब तक ये अधिकारी प्रमोशन की मुबारकबाद लेते लेते भी थक गए हैं लेकिन हाथ में पदोनति के लिए कोई दस्तावेज नही पहुंचे है। ऐसी फाइल सचिवालय के टेबलों पर अफसरशाही के कमर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

संवाद सहयोगी, शिमला : हिमाचल प्रदेश के शिमला, मंडी, सिरमौर व कांगड़ा जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इन चार जिलों में मूसलधार बारिश का क्रम आगामी दो दिन तक जारी रहेगा। कुल्लू जिले के सैंज में पहाड़ी से गिरे पत्थरों ने महिला की जान ले ली। कांगड़ा जिले के सोहलदा में पहाड़ी दरकने से करीब 25 घरों को खतरा पैदा हो गया है। बारिश के कारण भाखड़ा व पौंग बांध लबालब भर गए हैं। बीबीएमबी के अधिकारियों... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

मूसलधार बारिश; भूस्खलन से घरों को खतरा

संवाद सहयोगी, शिमला : शिमला में दो दिन से जारी मूसलधार बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। मंगलवार को दोपहर बाद लगातार तीन घंटे हुई बारिश से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में करीब 11 पेड़ गिर गए। इससे कई जगहों पर ट्रैफिक बाधित रहा। अपर भराड़ी की ओर जाने वाली सड़क पर डंगा गिरने से वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। विक्ट्री टनल और लक्कड़ बाजार बस स्टैंड के बीच भी भूस्खलन से सड़क को खतरा पैदा हो ग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

पाच परिवारों की छह बीघा जमीन बही

राज्य ब्यूरो, शिमला : मशोबरा खंड की जनेड़घाट पंचायत के शलोट बागड़ा में रह रहे पाच परिवारों की लगभग छह बीघा ज़मीन सोमवार दोपहर हुई भारी बारिश से आई बाढ़ में बह गई। प्रभावित परिवारों में दो परिवार गरीबी रेखा से नीचे के थे। नौतोड़ में मिली ज़मीन में से तीन भाइयों के पास मात्र नौ बीघा ज़मीन थी जिसमें से अधिकतर बाढ़ में चली गई। प्रभावितों का कहना है कि अगर वे वक्त पर पानी की दिशा बदलने में कामयाब न होते त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

आज से 700 पटवार वृत्तों में ठप होगा कामकाज

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश के 700 पटवार वृत्तों बुधवार से सन्नाटा पसर जाएगा। अभी तक 400 पटवार वृत्तों में अतिरिक्त काम न करने के लिए पटवारियों ने तहसील मुख्यालय में चाबियां सौंपी थी। कु ल्लू, चंबा, किन्नौर, लाहुल स्पीति जैसे दूरदराज के क्षेत्रों मे मौसम के खलल के चलते यह संभव न हो पाया था। बुधवार को 300 पटवार वृत्तों का कामकाज ठप होगा। यहां अतिरिक्त काम नहीं किया जाएगा। इसके बाद आगामी रणन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

संदीप शर्मा हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता डेजीग्नेट

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने भारत सरकार के असिस्टेंट सोलिसिटर जनरल संदीप शर्मा को वरिष्ठ अधिवक्ता डेजीग्नेट किया है। 46 वर्षीय शर्मा 10 साल से भारत सरकार के असिस्टेंट सोलिसिटर जनरल के पद पर कार्यरत हैं। इसके अलावा संदीप को देश की प्रमुख जाच एजेंसी के भी वारिष्ठ अधिवक्ता हैं। वर्ष 1993 में वकालत में आए शर्मा सबसे कम उम्र में असिस्टेंट सोलिसिटर जनरल ऑफ इंडिया के पद पर भारत सरकार न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

प्रदेश में सीएनजी से दौड़ेंगे वाहन

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश के मैदानी इलाकों में शीघ्र ही गैस से वाहन दौड़ते हुए नजर आएंगे। पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं रहेगी। न ही वाहन वालों को लंबा इंतजार करना पडे़गा। समूचे सीमावर्ती क्षेत्र में इससे प्रदूषण में कमी आएगी। इसके लिए पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड की सीमा के साथ लगने वाले प्रदेश के सभी क्षेत्रों को कंप्रेसड नेचुरल गैस (सीएनजी) पाइपलाइन से ज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

लंदन, शंघाई जैसा बनेगा बद्दी

राज्य ब्यूरो, शिमला : सरकार ने प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बद्दी को लंदन व शंघाई की तर्ज पर स्मार्ट सिटी बनाने का निर्णय लिया है। प्रदेश में औद्योगिक विकास के तहत सबसे ज्यादा उद्योग यहीं पर स्थापित हुए हैं। आने वाले समय में यहां पर रेल होगी, हेलीपैड होगा और वे सब सुविधाएं होंगी, जो स्मार्ट सिटी में होती हैं। उद्योग की जरूरतें देखते हुए सरकार ने सूरजपुर-भरतगढ़ रेल लाइन को बद्दी तक लाने का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

अब ऑनलाइन जारी होंगे जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र

राकेश राणा, मंडी प्रदेश की सभी नगर परिषदों में जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र ऑनलाइन यानी कंप्यूटर के माध्यम से ही जारी किए जाएंगे। इसके लिए शहरी विकास निदेशालय ने एक सॉफ्टवेयर बनाया है। इसके माध्यम से जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र बनाए जाएंगे। यह सॉफ्टवेयर प्रदेश भर की नगर परिषदों में प्रयोग में लाया जाएगा। जन्म व मृत्यु का लेखा जोखा सॉफ्टवेयर में फीड होने की सूरत में बाद इन दोनों के संबंध में एकदम जानकारी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Wednesday 30 07 2014

31°c
यह भी देखें