Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 22,2014

सोन खड्ड में बाढ़ से लक्ष्मण झूला पुल क्षतिग्रस्त

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:21 AM (IST)

सहयोगी, धर्मपुर : धर्मपुर क्षेत्र में सोन खड्ड में आई भंयकर बाढ़ से लघु हरिद्वार कांढापतन में लक्ष्मण झूला पुल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। लोगों को जान जोखिम में डालकर खड्ड पार करनी पड़ रही है। पर्यटन विभाग द्वारा बनाया... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

हिमाचल में बनाया जाए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा : मनकोटिया

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने हिमाचल, उत्तराखंड तथा जम्मू-कश्मीर के लेह-लद्दाख क्षेत्र के लिए अलग से प्राधिकरण गठित करने की आवश्यकता पर बल दिया है, ताकि इन क्षेत्रों में पर्यटन गतिविधियों को सुनियोजित ढंग से बढ़ावा दिया जा सके। उन्होंने हिमाचल प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण का भी आग्रह किया है। मेजर मनकोटिया वीरवार को... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

मांगों पर सुस्ती बरती तो करेंगे आंदोलन : डॉ. रेड्डी

राज्य ब्यूरो, शिमला : भारतीय राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. जी. संजीवा रेड्डी ने कहा कि केंद्र सरकार यदि इंटक की मांगों को नहीं मानती है तो देशव्यापी आंदोलन होगा। केंद्र सरकार को इंटक मांगों पर नोटिस देगा। यदि भारत सरकार मामले पर सुस्ती बरतती है तो नोटिस देने के ठीक एक महीने के बाद इंटक विरोध स्वरूप मांगों को मनवाने के लिए सड़कों पर उतरेगा। डॉ. रेड्डी शिमला में वीरवार को इंटक की दो दिवस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल में गंदगी

संवाद सहयोगी, शिमला : भले ही आइजीएमसी अस्पताल में दो शिफ्टों में झाडू के साथ पोचा भी लग रहा हो, फर्श चमकाने के लिए तरह-तरह के केमिकल उपयोग होते रहे हों, लेकिन बावजूद इसके वास्तविकता यह है कि अस्पताल में हर तरफ गंदगी का आलम है। औपचारिकता के लिए फर्श की धुलाई तो रोजाना हो रही है, मगर विभिन्न वार्डो व मैस से निकल रही गंदगी, वेस्टेज अस्पताल के सी व डी ब्लॉक के बाहर इकट्ठा हो रही है, इसे रोजाना उठाने क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

कोल्ड स्टोर में अब बागवान भी रख सकेंगे सेब

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश में किसानों और बागवानों को अपने उत्पाद अब औने-पौने दाम पर नहीं बेचने पड़ेंगे। बाजार में जब वस्तुओं की कीमत अधिक होगी तब बागवान अपने उत्पाद को ऊंची कीमत पर बेचकर अपनी आर्थिकी मजबूत कर सकेंगे। हिम एग्री फ्रेश प्राइवेट लिमिटेड ने बागवानों के उत्पाद के विपणन संबंधी समस्या के समाधान के लिए शिमला के बलघार ,तहसील ठियोग में 'कोल्ड स्टोर' स्थापित कर दिया है। जिसका उद्घाटन बागवा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

जम्मू-कश्मीर से तीसरा जत्था पहुंचा चंबा

संवाद सूत्र, सलूणी : जम्मू-कश्मीर से मणिमहेश यात्रा पर पहुंचने वाले लोगों के आने का सिलसिला लगातार जारी है। चंबा में यात्रियों का तीसरा जत्था हिमाचल की सीमा पर दाखिल हो गया है। इनमें से कुछ यात्री पैदल सफर कर रहे हैं तो कुछ गाड़ियों के माध्यम से मणिमहेश यात्रा पर निकले हैं। बुधवार देर शाम चंबा में दाखिल होने वाले जत्थे में 460 यात्री शामिल हैं। जिनमें 215 पुरुष, 185 महिलाएं व 60 बच्चे शामिल हैं। इस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

चंबा अस्पताल में दवाओं का स्टाक खत्म

संवाद सहयोगी, चंबा : क्षेत्रीय चिकित्सालय चंबा में शिशु रोगियों को दी जाने वाली विभिन्न तरह की दवाइयों का स्टाक खत्म हो जाने से स्थिति बेहद चिंताजनक बन चुकी है। जिले में एकमात्र सुविधा संपन्न स्वास्थ्य केंद्र माने जाने वाले क्षेत्रीय चिकित्सालय चंबा में शिशु रोग से संबंधित कई दवाएं समाप्त हो चुकी हैं। फलस्वरूप यहां शिशु रोगियों को उपचार करवाने के लिए पहुंचने वाले परिजनों को दवाई विक्रेताओं से महं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

निशा व गुलशन के मॉडल राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित

रिवालसर : विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा इंस्पायर अवार्ड योजना के अंर्तगत जिलास्तरीय मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन 16 से 19 अगस्त तक किया गया था। इसमें त्रिसंगत पब्लिक स्कूल रिवालसर की निशा शर्मा व गुलशन कुमारी के मॉडल का चयन सोलन में 25 से 28 अगस्त को होने वाली राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयन किया गया है।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

सूचना के अभाव में बिछुड़ रहे मणिमहेश यात्री

संवाद सूत्र, भरमौर : मणिमहेश यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को सूचना केंद्रों के अभाव में अपने परिजनों से बिछड़ने पर वापस घरों की ओर लौटना पड़ रहा है। हालांकि प्रशासन ने यात्रा के मुख्य पड़ावों पर सूचना केंद्रों की व्यवस्था तो की है। लेकिन इनमें पर्याप्त कर्मचारी मुहैया न हो पाने से यह अभी तक क्रियान्वित नहीं हो पाए हैं। मणिमहेश यात्रा के दौरान हजारों लोगों की भीड़ में बच्चों व बुजुर्गो का अपने परिव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

टाउन वैडिंग कमेटी की सात माह में नहीं हुई एक भी बैठक

जागरण संवाददाता, मंडी : नगर परिषद मंडी क्षेत्र में रेहड़ी-फड़ी वालों का सर्वेक्षण व पंजीकरण दो वर्ष पहले किया गया था और स्थान भी आवंटित किए हैं। इसके लिए अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी पंकज राय की अध्यक्षता में टाउन वैडिंग कमेटी गठित की गई थी। नगर परिषद मंडी में रेहड़ी-फड़ी वालों को 2009 राष्ट्रीय पॉलिसी केतहत स्थान उपलब्ध करवाने की पहल की थी। सितंबर 2013 में संसद द्वारा पारित स्ट्रीट वैंडर्स एक्ट के अनुस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

उरनी ढांक में टेंपो खाई में गिरा, दो की मौत

संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर (शिमला) : किन्नौर जिले में उरनी ढांक के समीप मीरू सड़क पर वीरवार सुबह 8:15 बजे चट्टानें गिरने से एक टैंपो (एचपी-06ए-3579) खाई में लुढ़क गया। टेंपो में सवार दो लोगों की मौत हो गई। काफी मशक्कत के बाद पुलिस, अग्निशमन विभाग व स्थानीय लोगों की मदद से शवों को निकाला गया। टैंपो पूह से रामपुर की ओर आ रहा था। पुलिस थाना भावनागर के प्रभारी प्रकाश चंद ने बताया कि थाने में नौ बजे टे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

अश्लील हरकतों से दुखी युवती न्यायालय की शरण में पहुंची

जागरण संवाददाता, चंबा : अश्लील हरकतों से तंग आकर साहो की एक युवती न्यायालय की शरण में चली गई है। युवती ने न्यायालय के माध्यम से उसे प्रताड़ित करने वाले युवक पर संगीन धाराओं के तहत मामला दर्ज करवाया है। चंबा न्यायालय ने पुलिस को मामले की तह तक जाकर छानबीन करने और आरोपी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की बात कही है। न्यायालय से मिले निर्देश के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है और साहो में ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

स्कूल बस की टक्कर से दो बाइक सवार घायल

अम्ब : अम्ब-ऊना सड़क मार्ग पर कटौहड़ कलां गांव के समीप एक स्कूल बस की चपेट में आकर बाइक सवार दो लोग बुरी तरह से घायल हो गए। स्कूल बस बच्चों को छुंट्टी के बाद घर छोड़ने जा रही थी। इस दुर्घटना में घायल लोगों को तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अम्ब लाया गया। यहां से एक घायल को पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया। अम्ब पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। पक्का परोह में स्थित एक निजी स्कू... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

चंबा अस्पताल में नहीं हो रहे ऑपरेशन

जागरण संवाददाता, चंबा : क्षेत्रीय अस्पताल चंबा में ऑपरेशन रोक दिए गए हैं। बेहद खतरनाक हालात या सामान्य हालात में ऑपरेशन की गरज से पहुंचने वाले मरीजों को अस्पताल प्रबंधन बाहरी संस्थानों में रेफर कर रहा है। अस्पताल में करीब एक सप्ताह से ऑपरेशन की प्रक्रिया गड़बड़ा चुकी है। दरअसल, क्षेत्रीय अस्पताल की इकलौती एनेसथिसिया (बेहोशी के विशेषज्ञ) डॉ. आरती शर्मा की पदोन्नति हो चुकी है और उन्होंने शिमला में ज्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

पेंडिंग : हालात ना बदले तो चीन से मदद लेंगे

जसवंत ठाकुर, काजा (लाहुल-स्पीति) प्रदेश की सीमावर्ती पिन वैली के लोग बगावत पर उतर आए हैं। बाढ़ से बर्बाद हुए यहां के आधारभूत ढांचे में सुधार न होता देख और सरकार से गुहार लगाकर थक चुके लोगों ने चीन की मदद लेने तक की बात कह डाली है। लोगों में रोष है कि अन्य आधारभूत सुविधाओं की बात तो दूर घाटी को प्रदेश से जोड़ने वाला बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुए एकमात्र पुल की मरम्मत करवाने में भी सरकार नाकाम रही है। गु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

सिहुंता में सो रही महिला पर दराटी से हमला

संवाद सूत्र, सिहुंता : क्षेत्र में दो महिलाओं के बीच हुई हिंसक वारदात इन दिनों चर्चा में है। एक महिला ने पुलिस में मामला दर्ज करवाते हुए दूसरी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग की है। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। पीड़ित महिला रंजना देवी पत्नी विरेंद्र निवासी मलाड़ी सिहुंता ने पुलिस को दिए बयान में आरोप लगाया है कि रंजना पत्नी संजीव कुमार ने उस पर जानलेवा हमला किया है। जिससे वह बुरी तरह स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

100 मीटर दौड़ में भटका स्कूल की ऊषा अव्वल

संवाद सहयोगी, चंबा : सीनियर सेकेंडरी स्कूल सरोल में चल रही अंडर-14 ग‌र्ल्स जिलास्तरीय प्रतियोगिता में वीरवार को 100 मीटर, 400 मीटर, 600 मीटर रेस के साथ ही डिस्कस थ्रो, वालीबॉल, कबड्डी, खो-खो तथा बैडमिंटन के मुकाबले करवाए गए। 100 मीटर दौड़ में राजकीय उच्च विद्यालय भटका की उषा ने प्रथम, उच्च स्कूल कूंरा की शीला ने द्वितीय तथा सीनियर सेकेंडरी स्कूल मसरूंड की अल्का ने तीसरा स्थान हासिल किया। 400 मीटर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

रमेश कुमार बने पंचायत सहायक संघ द्रंग के प्रधान

सहयोगी, पद्धर : द्रंग ब्लॉक अनुबंध पंचायत सचिव व पंचायत सहायक संघ की बैठक प्रधान मोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें संघ की समस्याओं और लंबित मागों पर चर्चा की गई। वहीं संघ की पुरानी कार्यकारिणी को निरस्त कर नए सिरे से कार्यकारिणी का गठन भी किया गया। इसमें रमेश कुमार को सर्वसम्मति से प्रधान चुना गया। इसके अलावा पवन कुमार उपप्रधान, किशोरी लाल सचिव, उत्तम चंद सह सचिव, नानक चंद कोषाध्यक्ष, नागू राम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

हिमाचल में भूकंप के झटके, लोग घरों से निकले

सीमा कश्यप, शिमला हिमाचल प्रदेश में वीरवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। भूकंप का पहला झटका सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.8 मापी गई। इसके बाद दोपहर एक बजकर 41 मिनट 17 सेकेंड पर दूसरा झटका महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5 मापी गई है। भूकंप का केंद्र बिंदु चंबा व कांगड़ा की साथ लगती सीमा पर रहा है। भूकंप अक्षांश रेखा पर 32.3 डिग्री उत्त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

पोलियो की तर्ज पर खसरा भी किया जाएगा खत्म

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : पोलियो की तर्ज पर शून्य से पांच साल तक के बच्चों को खसरा से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अभियान छेड़ दिया है। 2020 तक खसरा को पूरी तरह से समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इस संबंध में जोनल अस्पताल धर्मशाला में स्वास्थ्य विभाग के स्टेट सर्विलेंस मेडिकल आफिसर डॉ. जीपी द्विवेदी की अध्यक्षता में विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इसमें खसरा अभियान के संबंध में अधिकारियों को जागर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

विक्की पहलवान ने ज्वालामुखी में किया आत्मसमर्पण

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : हमीरपुर जिले की सब जेल दोसड़का से दीवार फांद कर भागे पांच कैदियों में दूसरा कैदी पुलिस की गिरफ्त में आ गया है। गौरतलब है कि स्थानीय सब जेल कर्मियों को चकमा देकर पाच कैदी फरार हो गए थे, पुलिस अभी तक दो कैदियों को पकड़ने में सफलता प्राप्त कर ली है। उनमें से एक कैदी शेर मुहम्मद को पुलिस ने गत दिनों दबोच लिया था। वीरवार को पुलिस ने दूसरे कैदी को पकड़ में ले लिया है। मिली जा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Friday 22 08 2014

40°c
यह भी देखें