Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 21,2014

आगे लगने पर करें 101 पर तुरंत फोन

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : कभी भी, कहीं भी आग लगने की घटना होती है, तो तुरंत अग्निशमन केंद्र को सूचना देनी चाहिए। इसके लिए लोग टोल फ्री नंबर 101 के अलावा विभाग के अन्य दूरभाष नंबरों पर भी सूचित कर सकते हैं, ताकि अग्निशमन केंद्र... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

केवी नादौन में मनाया खेलकूद दिवस

संवाद सहयोगी, नादौन : केंद्रीय विद्यालय नादौन में सोमवार को खेलकूद दिवस का शुभारंभ एसडीएम कर्म चंद चौधरी ने किया। इस दौरान 800, 600, 400, 200 व 100 मीटर व केला दौड़, कबड्डी, खो-खो, वालीबॉल, बैडमिंटन व शतरंज आदि प्रतियोगिताएं करवाई गई। प्रधानाचार्य जागेश्वर ने बताया कि वालीबॉल में अशोका सदन के छात्र व टैगोर सदन की छात्राएं विजेता रहीं। कबड्डी में रमन सदन के छात्रों व टैगोर सदन की छात्राओं ने प्रथम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

पहाड़ी लोगों में पानी की कमी से हो रही पित्त की पत्थरी

मनोज ठाकुर, भरमौर आमतौर पर स्वच्छ वातावरण में रहने वाले पहाड़ी लोगों को तंदरुस्त व रोग मुक्त माना जाता है। मगर आधुनिकता व खानपान में लापरवाही के कारण स्वच्छ वातावरण भी इन पहाड़ी लोगों को दर्दनाक बीमारियों की चपेट में ले रहा है। जनजातीय क्षेत्र भरमौर में विभिन्न बीमारियों के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिनमें से पित्त की पत्थरी के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। यह खुलासा भरम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

गुणात्मक शिक्षा सुदृढ़ विकास की नींव : शांडिल

जागरण संवाददाता, सोलन : भावी पीढ़ी को गुणात्मक शिक्षा ही हमारे सुदृढ़ विकास की नींव है और प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बना रही है कि राज्य के सभी गावों में बेहतर शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध हो, यह दायित्व ही नहीं सरकार का लक्ष्य भी है। इस वर्ष प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र पर 4282 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं और प्रदेश के सभी विद्यालयों में अधोसंरचना सुविधाओं के लिए समुचित धन उपलब्ध करवाया जा रहा है तथा सभी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

न जानकारी दी और न ही लिए पांच हजार रुपये

राज्य ब्यूरो, शिमला : नगर निगम शिमला के पार्षदों ने अपने वार्ड में बुनियादी सुविधाओं में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। इस वजह से सांख्यिकी विभाग ने सर्वे प्रोजेक्ट अपने हाथ में लेने का फैसला लिया। दीवाली के बाद विभाग के अधिकारी सर्वे करेंगे और दिसंबर तक रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को भेज दी जाएगी। छह माह पहले सांख्यिकी विभाग ने निगम प्रशासन के सामने प्रस्ताव रखा था कि प्रत्येक पार्षद वार्ड में सुविधा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

आगे लगने पर करें 101 पर तुरंत फोन

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : कभी भी, कहीं भी आग लगने की घटना होती है, तो तुरंत अग्निशमन केंद्र को सूचना देनी चाहिए। इसके लिए लोग टोल फ्री नंबर 101 के अलावा विभाग के अन्य दूरभाष नंबरों पर भी सूचित कर सकते हैं, ताकि अग्निशमन केंद्र से फायर ब्रिगेड की गाड़ी को आग बुझाने के लिए भेजा जा सके और अग्निकांड से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। यह परामर्श अग्निशमन केंद्र धर्मशाला के अग्रसर प्रशामक नितिन धीमा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

नरेश रावत बने एबीवीपी के जिला उद्घोष प्रमुख

चंबा : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई चंबा ने सोमवार को एक बैठक जिला संगठन मंत्री विक्रम शर्मा की अध्यक्षता में की। बैठक में प्रदेश सरकार के आह्वान पर विद्यार्थी परिषद की मासिक पत्रिका छात्र उद्घोष के लिए जिला छात्र उद्घोष का चुनाव करवाया गया। जिसमें नरेश रावत को सर्वसम्मति से छात्र उद्घोष प्रमुख चुना गया तथा उनके सामने जिला में पांच सौ छात्र उद्घोष करने का लक्ष्य रखा गया। जिला संगठन मंत्री ने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

निजी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों का होगा निरीक्षण

संवाद सहयोगी, कांगड़ा : निजी तकनीकी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों का निरीक्षण किया जाएगा तथा अनियमितता पाए जाने पर इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली का कहना है कि प्रदेश सरकार के ध्यान में सोलन के एक निजी विश्वविद्यालय में कर्मचारियों और विद्यार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ संबधित शिकायतें मिली हैं। इन शिकायतों पर सरकार ने कड़ा संज्ञान लेते हुए तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

नगरोटा बगवां के राहुल ने बॉक्सिंग में जीता कांस्य

नगरोटा बगवां : राजकीय महाविद्यालय नगरोटा बगवां के छात्र राहुल ने कुल्लू में आयोजित अंतर विद्यालय बॉक्सिंग प्रतियोगिता के 80 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता। कॉलेज के प्रिंसिपल एसएस गिल ने सोमवार को राहुल को सम्मानित किया व अन्य खिलाड़ी कुशल, आशीष, अमित, अरविंद, आनीश, हरीश, केशव, आदित्य व सुशील को बधाई देते हुए प्रोत्साहित किया। बॉक्सिंग प्रभारी डॉ. मलकीयत सिंह ने कहा कि कॉलेज के विद्यार्थियो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

लोकनृत्य में बतरा कॉलेज की छात्राएं प्रथम

पालमपुर : प्रदेश विश्वविद्यालय युवा महोत्सव ग्रुप-तीन के तहत लोकनृत्य में शहीद कैप्टन विक्रम बतरा कॉलेज की छात्राओं ने प्रथम स्थान हासिल किया। लोकनृत्य का निर्देशन संगीत विभाग के प्राध्यापक रामकृष्ण तथा अमरजीत सिंह ने किया। प्रतियोगिता राजकीय महाविद्यालय संजौली, शिमला में 16 से 18 अक्टूबर तक तक आयोजित हुई। महोत्सव में शास्त्रीय नृत्य और लोकनृत्य वर्ग में प्रदेश के विभिन्न 45 महाविद्यालयों के 750 स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

पार्किग स्थलों में लगाई जाएं रेट लिस्ट

ज्वालामुखी : नगर में सरकारी व गैर सरकारी वाहन पार्किग स्थलों में बाहर से आने वाले यात्रियों से मनमाने पैसे वसूले जा रहे हैं। इससे न केवल यहां की गरिमा पर प्रभाव पड़ रहा है, बल्कि धार्मिक नगरी का गलत संदेश भी जा रहा है। कई बार यात्रियों के साथ वाहन पार्किंग प्रबंधकों की इस मामले में बहस व हाथापाई की नौबत भी आ रही है। स्थानीय लोगों ने एसडीएम ज्वालामुखी संजीव कुमार को इस बाबत शिकायत भी की है। संजीव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

एक मेला चैरिटी के नाम

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : दो दिन तक चलने वाला रेडक्रॉस मेला सोमवार को संपन्न हो गया। यह मेला जहां पूरी तरह से चैरिटी के नाम रहा। वहीं, इस मेले में हुई खेलकूद प्रतियोगिताएं व अन्य मनोरंजन की गतिविधियां हर किसी का मन मोह गई। इस मेले में फॉरेंसिक विशेषज्ञों ने स्वयं मैदान में पहुंचकर बच्चों से लेकर बड़ों को अपराध से लेकर अपराध की ओर बढ़ रहे कदमों को रोकने के लिए जागरूक किया गया। जिला मुख्यालय में आय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

कंडाघाट प्रयोगशाला में भेजे गए दो सेंपल हुए फेल

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुछ दिन पहले चंबा में भरे गए खाद्य पदार्थो के 11 में से दो सैंपल फेल हुए हैं। कंडाघाट प्रयोगशाला से रिपोर्ट आने पर इस बात का खुलासा हुआ कि दो सैंपल खाने के लायक नहीं थे। अब फेल पाए गए नमूनों की बिक्री करने वाले दुकानदारों पर स्वास्थ्य विभाग की गाज गिरना तय है। इस प्रकार की अनियमितता करने वाले को 10 हजार रुपये से एक लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

इंजीनियरिंग कॉलेज में मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

जागरण संवाददाता, नगरोटा बगवां : परिवहन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने सोमवार को नगरोटा बगवां के मस्सल स्थित राजीव गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज निर्माण स्थल का दौरा किया। बाली ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को कॉलेज भवन के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 90 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस भवन के लिए विभाग को 25 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी गई है। इंजीन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

अब धर्मशाला की नजर श्रीलंका-भारत सीरिज पर

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : भारत-वेस्टइंडीज के बीच हुई सीरीज के निर्णायक मैच के बाद अब धर्मशाला की नजर श्रीलंका व भारत के बीच होने वाली वनडे सीरिज पर है। अब तक दो वनडे मैचों की मेजबानी कर चुकी हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) दूसरे वनडे का सफलतापूर्वक आयोजन करने के बाद अब श्रीलंका के साथ अगले माह से शुरू होने जा रही वनडे सीरिज में भी मेजबानी करने के लिए तैयार है। हालांकि अभी इस सीरिज के मै... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

बालू में बाइकों की टक्कर में दो घायल

संवाद सहयोगी, चंबा : चंबा-पठानकोट मार्ग पर बालू के पास सोमवार सुबह एक लापरवाह बाइक सवार ने दूसरी बाइक पर सवार दो युवकों को टक्कर मार दी। हादसे में दोनों युवक गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। घटना को अंजाम देने वाला बाइक चालक मौका मिलते ही घटना स्थल से फरार हो गया। सड़क किनारे गिरे दोनों घायल युवकों को स्थानीय लोगों ने तुरंत स्वास्थ्य उपचार के लिए क्षेत्रीय चिकित्सालय चंबा पहुंचाया। जहां से एक युवक की ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

धनतेरस के लिए सजे बाजार

जागरण टीम, ऊना/बिलासपुर : धनतेरस व दीवाली के लिए सोमवार को भी ऊना व बिलासपुर जिला के बाजार सजे रहे। बाजार में लोगों की भीड़ रहने से रौनक बनी रही। ऊना जिला में स्वदेशी वस्तुओं की जमकर खरीदारी हुई। हालांकि ऊना में अधिकांश दुकानों पर सजावटी लाइटों से लेकर अन्य त्योहारी सामान चीन निर्मित नजर आ रहा था मगर इसकी गुणवत्ता कम होने से लोग इससे परहेज कर रहे थे। त्योहार पर सब कुछ खास उपलब्ध करवाने के लिए व्यव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

रंगोली प्रतियोगिता में दयानंद व हंसराज हाउस प्रथम

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : डीएवी पब्लिक स्कूल गोहजू में सोमवार को दीवाली पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान हवन-यज्ञ के बाद विद्यार्थियों में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में स्कूल के पांचों हाउसों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में दयानंद व हंसराज हाउस ने प्रथम स्थान हासिल किया। वहीं लेखराज, गुरदत्त हाउस व दयानंद के विद्यार्थियों ने द्वितीय स्थान हासिल किया। कार्यक्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

'विश्व जैविक काग्रेस' में शामिल हुए डॉ. सैनी

पालमपुर : चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के जैविक कृषि विभाग अध्यक्ष डॉ. जेपी सैनी ने हाल ही में इस्तंबुल टर्की में 'विश्व जैविक काग्रेस' में भाग लिया। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ऑरगेनिक एग्रीकल्चर मूवमेंट की ओर से इस सम्मलेन का आयोजन किया गया। इसमें 80 देशों से करीब 850 प्रतिभागियों ने भाग लिया। देश के पांच प्रतिभागियों में डॉ. सैनी ने भाग लिया तथा अपने कार्यो के बारे में प्रपत्र प्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

नगरोटा बगवां कॉलेज में बाली करेंगे मेधावियों को सम्मानित

नगरोटा बगवां : राजकीय महाविद्यालय नगरोटा बगवां में मंगलवार को वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें परिवहन, खाद्य आपूर्ति एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। प्रिंसिपल एसएस गिल ने बताया कि सुबह 10 बजे कार्यक्रम शुरू होगा तथा मुख्यातिथि मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

फीस वृद्धि के खिलाफ हड़ताल जारी

संवाद सहयोगी, चंबा : प्रदेश सरकार तथा विवि प्रशासन ने यदि जल्द ही फीस बढ़ोतरी को वापस न लिया तो एसएफआइ आमरण अनशन करने पर मजबूर हो जाएगी। यह बात एसएफआइ के जिलाध्यक्ष सुदेश राजपूत ने कही। फीस वृद्धि के खिलाफ एसएफआइ की हड़ताल जारी है। सोमवार को जिलाध्यक्ष सुदेश तथा देवेंद्र क्रमिक भूख हड़ताल पर बैछए हैं। एसएफआइ जिलाध्यक्ष ने कहा कि जब से प्रदेश के कॉलेजों में फीस में वृद्धि हुई है तब से गरीब परिवार से... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Tuesday 21 10 2014

34°c
यह भी देखें