Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014

छात्र संगठनों ने फूंके कुलपति के पुतले

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:40 AM (IST)

राज्य ब्यूरो, शिमला : फीस वृद्धि के विरोध में छात्र एकता मंच ने सोमवार को प्रदेशभर में कुलपति का पुतला फूंका। प्रदेश विश्वविद्यालय सहित शिमला शहर के महाविद्यालयों के छात्रों ने भी फीस वृद्धि, एससीए चुनाव पर रोक व रूसा के विरो... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सरकार की कार में घूमे परिवार

लाइव रिपोर्ट -आर्थिक रूप से कमजोर प्रदेश की राजधानी में सरकारी वाहन ढो रहे स्कूल बच्चों को -कहीं बच्चे जाते हैं स्कूल, कहीं साहबों की पत्नियां ऑफिस जागरण संवादाता, शिमला : सुबह का वक्त.. सरकारी गाड़ी से उतर कर बच्चे स्कूल की ओर बढ़ रहे हैं.. पीछे-पीछे एक केयर टेकर भी बैग पकड़ कर चल रहा है। सुबह यह मंजर स्कूल छोड़ने का होता है, दोपहर को इसी क्रम में स्कूल से घर छोड़ने का। जब 'सैयां भए कोतवाल' तो स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:24 PM (IST)
        

राजेंद्र राणा की शिकायत वीरभद्र से

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : सुजानपुर ब्लॉक कांग्रेस में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। पिछले दिनों आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा की ओर से टौणी देवी में बैठक बुलाने पर सुजानपुर ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष सरदार कुलदीप सिंह बेदी ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह से की है। साथ ही उन्होंने सुजानपुर में कांग्रेस को कमजोर करने की बात भी कही है। बेद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:03 PM (IST)
        

हवन यज्ञ में विद्यार्थियों व अध्यापकों ने डाली आहुतियां

संवाद सहयोगी, भोरंज : उपमंडल के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भोरंज में नवरात्र पर हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। प्राचार्य कुलदीप सिंह डोगरा ने बताया कि पाठशाला के प्रांगण में बने सरस्वती मां के मंदिर के सामने हवन किया गया। आयोजन में विद्यार्थियों व शिक्षकों ने भाग लिया।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:30 PM (IST)
        

टीजीटी आ‌र्ट्स का परिणाम घोषित

हमीरपुर : हिमाचल प्रदेश अधीनस्थ सेवाएं चयन बोर्ड हमीरपुर ने मंगलवार को अनुबंध आधार पर 223 पदों के लिए लिए गए साक्षात्कार का परिणाम घोषित कर दिया है। बोर्ड के सचिव विजय कुमार ने बताया कि परीक्षा परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर भी उपलब्ध रहेगा। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:03 PM (IST)
        

स्वारघाट स्कूल में किया पौधरोपण

संवाद सूत्र, स्वारघाट : नेहरू युवा केंद्र बिलासपुर के तत्वाधान में युवक मंडल काथला के सदस्यों ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्वारघाट में प्रधानाचार्य नरेंद्र ठाकुर की अध्यक्षता में पौधरोपण किया। युवक मंडल काथला के प्रधान बालकृष्ण ठाकुर की अगुवाई में सदस्यों नें 100 से अधिक अनार, नींबू, गलगल व आम के पौधे रोपे। इस दौरान नेहरू युवा केंद्र बिलासपुर की अधिकारी रेखा चौहान भी उपस्थित थीं।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:05 PM (IST)
        

संस्कृत प्राध्यापक के लिए साक्षात्कार चार अक्टूबर को

जुखाला : राजकीय महाविद्यालय जुखाला में खाली संस्कृत प्राध्यापक के रिक्त पद के लिए कॉलेज प्रबंधन समिति के माध्यम से अंशकालीन गेस्ट फैकल्टी का साक्षात्कार चार अक्टूबर को सुबह 11 बजे होगा। साक्षात्कार में भाग लेने वाले उम्मीदवारों की पात्रता यूजीसी नियमों के अनुसार होगी। साक्षात्कार में नेट व सेट पास किए उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 05:59 PM (IST)
        

समैला में पकड़े तेंदुए के शावक

संवाद सूत्र, दियोटसिद्ध : समैला पंचायत के तहत गाव सकड़ी में तेंदुए के दो शावक मिलने से सनसनी फैल गई है। स्थानीय बाशिंदों नसीब सिंह, शनि, चरणजीत, रिंकू व रोशन लाल ने बताया कि इन तेंदुओं को घरों के आसपास देखा गया था। उनके अनुसार सोमवार सायं गाव के कुछ बच्चों ने सड़क किनारे घूमते हुए तेंदुए के दो शावकों को देखा। ग्रामीणों ने इस बाबत जानकारी वन विभाग को दी। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और चकमोह के बी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 05:50 PM (IST)
        

डियारा सेक्टर में अशोक वाटिका को तहस-नहस करने का मंचन

फोटो सहित जागरण संवाददाता, बिलासपुर : हनुमान ने रावण की अशोक वाटिका को तहस-नहस कर डाला। यह दृश्य था डियारा सेक्टर बिलासपुर में रामलीला का। रावण के अहंकार व हनुमान के लंका पहुंचने के दृश्यों का मंचन किया गया। रामलीला में दिखाया गया कि किस तरह रावण अहंकार में सीता को पाने की चाह प्रकट करता है। पतिव्रता सीता उसके सारे प्रस्ताव ठुकरा देती हैं। वह भगवान श्रीराम के पराक्रम से भयभीत होने को कहती हैं ले... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 05:37 PM (IST)
        

बल्ह बिहाल पंचायत को 20 लाख

संवाद सहयोगी, बड़सर : उपमंडल की ग्राम पंचायत बल्ह बिहाल को निर्मल भारत अभियान के तहत 20 लाख की राशि प्राप्त हुई है। जिला हमीरपुर से राज्यस्तरीय महर्षि वाल्मीकि निर्मल ग्राम पुरस्कार की दावेदार मानी जा रही पंचायत बल्ह बिहाल को निर्मल भारत अभियान के तहत मिली राशि से पुरस्कार पाने में काफी मदद मिलेगी। पंचायत प्रधान कृष्ण कुमार ने बताया कि यह राशि कचरे को ठिकाने लगाने व पंचायत को स्वच्छ रखने के लिए द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 05:37 PM (IST)
        

विद्यार्थियों ने ली कंप्यूटर हार्डवेयर की जानकारी

भोरंज : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भोरंज के विद्यार्थियों ने एचआइएचटी बस्सी का भ्रमण किया। इस दौरान नौनिहालों ने कंप्यूटर हार्डवेयर की जानकारी हासिल की। संस्थान के प्रबंधक ने विद्यार्थियों को कंप्यूटर के आंतरिक भागों के बारे में बताया। इस मौके पर अध्यापक सपना, शिवाली व राहुल मौजूद रहे। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 05:26 PM (IST)
        

जिला परिषद व बीडीसी सदस्य गरजे

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज में जिला परिषद व बीडीसी सदस्यों की 13वें वित्तआयोग में किए जाने वाले कार्यो को कम करने व अनुदान राशि घटाने पर सदस्यों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। मंगलवार को हमीरपुर के गाधी चौक पर जिला परिषद व बीडीसी सदस्यों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस मौके पर सदस्यों ने अनुदान राशि में कटौती के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राजमंत्री... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 05:14 PM (IST)
        

विद्यार्थियों ने दिया स्वच्छता का संदेश

संवाद सूत्र, हमीरपुर : हिम अकादमी पब्लिक स्कूल हीरानगर के एनसीसी और एनएसएस के स्वयंसेवियों ने निर्मल भारत अभियान के तहत मंगलवार को स्वच्छता रैली निकाली। इस मौके पर विद्यार्थियों ने लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। पाठशाला के प्रधानाचार्य ने हरी झंडी दिखाकर रैली का शुभारंभ किया। इस दौरान धरती से कचरा हटाओ, विश्व को स्वच्छ बनाओ, स्वच्छता जीवन का आधार बिना स्वच्छता जीवन बेकार, नई सोच, नया सवे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 04:45 PM (IST)
        

विद्यार्थियों को दी फलों व सब्जियों की जानकारी

संवाद सूत्र, बरठीं : अल्फा स्कूल बरठीं में एक्टिविटी डे का आयोजन हुआ। विद्यार्थियों ने फलों व सब्जियों के संबंध में जानकारी हासिल की। विद्यार्थियों ने फलों व सब्जियों के नाम, रग, आकार, प्रकार व उपयोगिता के संबंध में जाना। नर्सरी विंग की प्रभारी रश्मि धीमान ने बताया कि एक्टिविटी के माध्यम से विद्यार्थियों में सोचने-समझने की क्षमता को परखा जाता है। विद्यार्थियों को खेल व विभिन्न गतिविधियों के माध्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 04:33 PM (IST)
        

सिविल इजीनियरिग के विद्यार्थियों को दी सड़क निर्माण की जानकारी

बिलासपुर : शिवा इंस्टीट्यूट ऑफ इजीनियरिग एंड टेक्नोलॉजी बिलासपुर में सिविल कोर्स के लिए आधारभूत संरचनात्मक विकास निर्माण तकनीक व गुणवत्ता पर आधारित कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें सिविल इजीनियरिग में अध्ययनरत विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया जिन्हें सड़क निर्माण से संबंधित जानकारी दी गई। प्रबंध निदेशक ई. पुरुषोत्तम शर्मा व प्राचार्य डॉ. शिल्पा गोयल ने कहा कि निर्माण तकनीक व गुणवत्ता के मापदंड के तहत कार्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 04:25 PM (IST)
        

शिविर में जांचा 25 विशेष बच्चों का स्वास्थ्य

संवाद सूत्र, घुमारवीं : चेतना संस्था घुमारवीं की ओर से सिविल अस्पताल में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 25 विशेष बच्चों का स्वास्थ्य जांचा गया। बीएमओ डॉ. टीएस चंदेल, डॉ. सुनील व दिवेश शर्मा ने बच्चों की जांच की। कई बच्चों के पेट में कीड़े, खून की कमी व दांतों से संबंधित रोग पाए गए। उन्हें मुफ्त दवाई दी गई। बच्चों को दांतों की सफाई के लिए सात अक्टूबर को अस्पताल में बुलाया गया। इस दौरान संस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 04:18 PM (IST)
        

धनेटा व पनसाई में आज बंद रहेगी बिजली

धनेटा : विद्युत मंडल धनेटा के तहत धनेटा, पनसाई, कागू, बदेड़ा, पनियाली व तेलकड़ गांवों में पहली अक्टूबर को बिजली बंद रहेगी। एसडीओ धनेटा हरदयाल सिंह ने बताया कि लाइनों की मरम्मत के कारण बिजली कट लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुबह नौ से सायं पांच बजे विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की है।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 04:15 PM (IST)
        

राशन देर से दिया तो लाइसेंस रद

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : उपायुक्त डॉ. अजय शर्मा ने कहा है कि बिलासपुर जिला में राजीव गाधी अन्न योजना के तहत अंत्योदय, बीपीएल व पीडीएस के 30441 राशनकार्ड धारकों को डिपुओं से सस्ती दर पर राशन दिया जा रहा है। वह बिलासपुर में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दो अक्टूबर 2013 से राजीव गाधी अन्न योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को खाद्यान्न उ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 04:14 PM (IST)
        

असीम पब्लिक स्कूल ओवरऑल विजेता

संवाद सहयोगी, बड़सर : असीम पब्लिक स्कूल बल्ह बिहाल में तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन समारोह मंगलवार को हुआ। इस मौके पर बल्ह बिहाल पंचायत के प्रधान कृष्ण कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। आयोजन में आठ निजी स्कूलों के 300 खिलाड़ियों ने भाग लिया। इस दौरान वालीबॉल में लड़कों व लड़कियों के सीनियर और मिडल वर्ग में असीम पब्लिक स्कूल बल्ह बिहाल विजेता रहा। बैडमिंटन में लड़कों व लड़कियों के सीनियर औ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 04:11 PM (IST)
        

हमीरपुर सब्जी मंडी के भाव

आलू 1000 -1100 रुपये, प्याज 1000 -1300 रुपये, फूलगोभी 700-1200, बंदगोभी 500- 600 रुपये, शिमला मिर्च 3000- 4500 रुपये, करेला 6500, घीया 1800- 2000, पालक 400- 500 रुपये, बैंगन 1600-1800 रुपये, टमाटर 1500 -1700 रुपये, मूली 300-500 रुपये, धनिया 1000-2000, भिंडी 5000- 5500, अदरक 3500 रुपये, लहुसन 3500 रुपये, हरी मिर्च 4000-4500 रुपये, नींबू 5000-5500 रुपये, मटर 1200-1800 रुपये, जिमीकंद 2500-3000 रुपय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 03:56 PM (IST)
        

प्रतियोगिताओं के विजेता सम्मानित

जागरण संवाददाता, सोलन : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनीराम शाडिल ने ठोडो मैदान में 12वें हिमाचल उत्सव के समापन अवसर पर कहा कि ऐसे आयोजन न केवल प्रदेश की संस्कृति का संरक्षण कर रहे हैं, बल्कि देश-विदेश की संस्कृति को समझने का अवसर भी प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि मेले व उत्सव हिमाचली संस्कृति और हस्तशिल्प से सभी का परिचय करवाते हैं। इनके माध्यम से विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति और हथकरघा उद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:40 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Tuesday 30 09 2014

29°c
यह भी देखें