Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 24,2014

पांच साल बाद मिलेगी, चार साल की डिग्री

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:09 AM (IST)

संवाद सहयोगी, शिमला : कॉलेज ऑफ आयुर्वेदा फार्मासूटिकल साइंसिज जोगेंद्रनगर के विद्यार्थी बुधवार को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से मिले। उन्होंने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि बी फार्मा की जो डिग्री चार साल में मिलनी चाहिए थी, वही... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वैट कानून उल्लंघन की आरोपी कंपनी को क्लीनचिट

राज्य ब्यूरो, शिमला : आइटी सुरक्षा समाधान प्रदाता कंपनी क्विक हील टेक्नोलाजिस को अतिरिक्त आयुक्त उत्पाद एवं कराधान और अपीलेट अथॉरिटी शिमला ने क्लीनचिट दे दी है। कंपनी पर प्रदेश में वैट कानून के उल्लंघन का आरोप था। प्रदेश मूल्यवर्धित कर कानून 2005 के अनुच्छेद 45 के तहत अपील नंबर 176/2012-2013 के विरुद्ध यह आदेश स्पष्ट कहता है कि यहा प्रदेश में वैट कानून के तहत कोई देयता बकाया नहीं है। क्विक हील की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:09 AM (IST)
        

केसीसी बैंक के कर्मियों की पेंशन पर मुहर

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : कांगड़ा केंद्रीय सहकारी (केसीसी) बैंक की साधारण सभा (जनरल हाउस) ने सेवानिवृत्त व कार्यरत कर्मियों को पेंशन देने पर मुहर लगा दी। धर्मशाला में बुधवार को बैंक अध्यक्ष जगदीश सिपहिया की अध्यक्षता में हुई 69वीं साधारण सभा में सेवानिवृत्त व कार्यरत कर्मचारियों की लंबे समय से पेंशन की मांग का प्रारूप प्रस्तुत किया गया, जिसे सभा ने अनुमोदित कर दिया। इससे पहले केसीसी बैंक 2012-13 ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:09 AM (IST)
        

मेडल जीत कर क्या गुनाह कर लिया

अजय बन्याल, शिमला जब किसी खेल में खिलाड़ी मैदान में खूब पसीना बहाने के बाद लिए जीत का इतिहास बनाता है तो मैदान के चोरों ओर गूंजने वाली तालियों की आवाज खिलाड़ियों की जीत की नींव का और मजबूत करती है। मगर जब मैदान की दहलीज से बाहर कदम रखते हैं खेल के दम पर अपना भविष्य खंगालने की कोशिश करते हैं तो सपने सरकारी व्यवस्था के नीचे दब रह जाते हैं। गले में लटके मेडल उन्हें यही याद दिलाते हैं कि क्या सच में मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:09 AM (IST)
        

भलेई मंदिर में चोरी का प्रयास का आरोपी ट्रांजिट रिमांड पर

बनीखेत : भलेई मंदिर में मां भद्रकाली भलेई की प्रतिमा व लाखों के जेवरात की चोरी का प्रयास करने के मुख्य आरोपी मनु मोहम्मद को अदालत ने जहां न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। वहीं मंगलवार को होशियारपुर (पंजाब) से धरे गए इस वारदात के एक अन्य आरोपी आशिक अली को अदालत ने तीन दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा है। जबकि मामले के एक अन्य आरोपी सूलेमान को किहार थाना के तहत हुई चोरी की वारदातों के संबंध में पूछताछ करन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:09 AM (IST)
        

नियमित परीक्षार्थियों की ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने 2014-15 में मैट्रिक व जमा दो कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी हैं। इसके लिए शिक्षा बोर्ड ने नियमित परीक्षार्थियों का ऑनलाइन पंजीकरण करना शुरू कर दिया है। इसके लिए शिक्षा बोर्ड ने 15 अगस्त, 2014 अंतिम तारीख रखी है। 24 दिन तक चलने वाली पंजीकरण प्रक्रिया को लेकर बोर्ड ने सभी सरकारी स्कूलों व संबद्धता प्राप्त स्कूलो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:09 AM (IST)
        

फतेहपुर में खेतों की प्यास बुझाऐंगे 45 नलकूप

संवाद सहयोगी, नूरपुर : आइपीएच वृत नूरपुर के तहत फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में प्यासे खेतों की प्यास शीघ्र बुझने वाली है। सरकार की ओर से फतेहपुर क्षेत्र में खेतों की प्यास को बुझाने के लिए लगभग 23 करोड़ रुपये की लागत से 45 नलकूप लगाए जा रहे है। इन नलकूपों की स्थापना से फतेहपुर क्षेत्र की लगभग 1125 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा मुहैया होगी। कांगड़ा जिले के निचले क्षेत्र के किसान व बागवान सिंचाई के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:09 AM (IST)
        

शाहपुर में सब्जी मंडी खोली जाएगी : मनकोटिया

जागरण टीम, शाहपुर/रैत : शाहपुर में कृषि प्रोद्यौगिकी प्रबंध अभिकरण ने किसान गोष्ठी का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने की। उन्होंने कहा कि किसान पारंपरिक खेती के साथ-साथ नकदी फसलें भी उगाएं। उन्होंने कहा कि किसान की खेती के प्रति विमुखता चिंता का विषय है। यह प्रदेश के लिए खतरे की घंटी है। उन्होने बताया कि शाहपुर में किसानों को अपनी न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:09 AM (IST)
        

मूसलधार बारिश ने रोकी जिंदगी की रफ्तार

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : शहर में बुधवार दोपहर को शुरू हुई मूसलधार बारिश का दौर देर शाम तक जारी रहा। हालांकि शाम पांच बजे तक 10.8 मिली मीटर ही बारिश रिकार्ड हो पाई, लेकिन इस मूसलाधार बारिश ने धर्मशाला शहर सहित जिला कांगड़ा में जिंदगी की रफ्तार रोक कर रख दी। वहीं, जिला कांगड़ा के नूरपुर क्षेत्र के किसानों की अच्छी बारिश का इंतजार भी खत्म हो गया। हालांकि धर्मशाला शहर में बुधवार को दोपहर बाद एक बजे के क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:09 AM (IST)
        

हॉकी से हमला करने वाला छात्र निष्कासित

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : धर्मशाला कॉलेज में मंगलावार को हॉकी से हमला करने वाला छात्र निष्कासित कर दिया गया। छात्रसंघों में लंबे समय से चल रही मारपीट के कारण फैसला लिया गया कि छात्र संघ चुनाव तक कॉलेज परिसर खाकी के पहरे में रहेगा। इस संबंध में बुधवार को कॉलेज प्रबंधन ने पुलिस व छात्र संगठनों के पदाधिकारियों से बैठक कर अनुशासन बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया। गौर हो कि कई दिन से कॉलेज केंपस में छ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:09 AM (IST)
        

रद हो सकती है श्रीखंड कैलाश यात्रा

संवाद सूत्र, कुल्लू : उपमंडल आनी की ऐतिहासिक श्रीखंड कैलाश यात्रा के रास्ते में ग्लेशियर पिघलने शुरू हो गए हैं। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि प्रशासन इस बार की यात्रा रद कर सकता है। वहीं ग्लेशियर पिघलने व रास्ते खराब होने के संबंध में एसडीएम आनी ने रिपोर्ट उपायुक्त कुल्लू को भेज दी है। यात्रा को जारी रखने का अंतिम निर्णय उपायुक्त वीरवार को लेंगे। एसडीएम नीरज गुप्ता ने बताया कि पुलिस और प्रशास... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

कंडम नाव में होता है झील में सफर

राजेश शर्मा, ऊना गोबिंदसागर झील में मछुआरों की लापरवाही किसी बड़े हादसे को न्योता दे रही है। मछुआरे कंडम नावों को लेकर इस साल भी झील में उतरने वाले हैं। मछली का सीजन खुलते ही ऐसी कंडम नाव पानी में तैरती दिखेंगी। पानी के सफर में अधिकांश मछुआरे कंडम हो चुकी नावों के सहारे ही काम चला रहे हैं। हैरानी की बात तो यह है कि न तो उन्हें कोई रोकने वाला है और न ही नावों की फिटनेस जांचने की कोई व्यवस्था है। प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

मनाली से दिनदहाड़े छात्रा अगवा, नेरचौक में बरामद

जागरण संवाददाता, मंडी : पर्यटन नगरी मनाली में तीन युवकों ने बुधवार को दिनदहाड़े कॉलेज जा रही एक छात्रा का अपहरण कर लिया। मनाली पुलिस की सूचना पर हरकत में आई बल्ह पुलिस ने तीनों आरोपियों को नेरचौक में गिरफ्तार कर लिया। पता चला है कि आरोपी युवक उक्त छात्रा को कार में चंडीगढ़ ले जा रहे थे। मनाली की रहने वाली एक छात्रा बुधवार सुबह सहेलियों के साथ कॉलेज जा रही थी। इस दौरान कार सवार तीन युवक उसे जबरन ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स एसो. की महिला विंग अध्यक्ष बनी रेनू

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : लंदन में स्थित इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स एसोसिएशन की हिमाचल प्रदेश महिला विंग की अध्यक्ष पालमपुर की रेनू पटियाल को नियुक्त किया है। 1998 में स्थापित यह एसोसिएशन 31 देशों में काम कर रही है। इसका सदस्य बनने के लिए बाकायदा परीक्षाओं से भी गुजरना पड़ता है। रेनू पटियाल ने एसोसिएशन के बनाए नियमों के तहत परीक्षाओं से गुजर कर यह पद हासिल किया है। यह जानकारी एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश में मानसून सक्रिय होने से चार जिलों में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने मंडी, शिमला, सोलन व बिलासपुर जिलों में वीरवार भारी बारिश की चेतावनी दी है। भारी बारिश से शनिवार तक लोगों को निजात मिलेगी। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन ने कहा कि चार जिलों में बारिश पर अलर्ट जारी कर दिया है। भारी वर्षा का दौर लगातार जारी नहीं रहेगा। मानसून से अधिक प्रभावित होने वाले चार जिलों मं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

..रोशन होंगे मणिमहेश के पड़ाव

जागरण संवाददाता, चंबा : मणिमहेश यात्रा के दौरान बिजली बोर्ड ने पड़ाव को रोशन रखने का फैसला किया है। हालांकि पूर्व में अनुमान लगाया जा रहा था कि बिजली बोर्ड हड़सर से मणिमहेश तक करीब 13 किलोमीटर लंबे पूरे रास्ते को रोशन करेगा और इस बार रात में भी यात्रा के प्रबंध किए जाएंगे। लेकिन मौसम के हालात को देखते हुए प्रशासन ने दिन में मणिमहेश यात्रा करवाने का फैसला किया है, जबकि रात होने तक यात्री जिन पड़ाव तक ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

चंबा व कांगड़ा पॉलीटेक्निक को सिविल व इलेक्ट्रिकल ट्रेड

जागरण संवाददाता, मंडी : प्रदेश सरकार ने राजकीय बहुतकनीकी संस्थान कांगड़ा व चंबा को इलेक्ट्रिकल व सिविल इंजीनियरिंग ट्रेड की सौगात दी है। दोनों ट्रेडों में 40-40 सीटें होंगी। सीटें भरने के लिए 26 से 28 जुलाई तक राजकीय बहुतकनीकी संस्थान सुंदरनगर के सभागार में काउंसलिंग होगी। सरकार की मंजूरी मिलने के बाद तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राजकीय मिलेनियम पॉलीटेक्निक चंबा म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

बिलासपुर में औद्योगिक विस्तार की मुहिम को झटका

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : जिले में औद्योगिक विस्तार की मुहिम को झटका लगा है। पंजाब प्रांत के साथ सटी हुई बिलासपुर जिले की सीमाई इलाकों में दो नए औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना व एक पुराने क्षेत्र के विस्तार को किए जा रहे तमाम प्रयासों के अच्छे नतीजे नहीं आ सके हैं। पिछले पांच से छह वर्ष से इन औद्योगिक क्षेत्रों की योजना को सिरे चढ़ाने की कवायद में जुटे हुए उद्योग विभाग के प्रयासों में सबसे बड़ा अड़... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

निजी बहुतकनीकी संस्थानों की संबद्धता बहाल

जागरण संवाददाता, मंडी : प्रदेश हाईकोर्ट ने निजी बहुतकनीकी संस्थानों की संबद्धता बहाल कर दी है। निजी संस्थान संचालकों की याचिका पर हाईकोर्ट ने यह फैसला सुनाया है। जुर्माना राशि अदा न करने पर तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने इन संस्थानों की संबद्धता रद कर दी थी। संस्थान के संचालकों को बैंक गारंटी या नकद राशि सिक्योरिटी के तौर पर छह अगस्त तक जमा करवानी होगी। सुप्रीम कोर्ट का फैसला निजी बहुतकनीकी सं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

दो पैन कार्ड मामले में धूमल को नोटिस

राज्य ब्यूरो, शिमला : दो पैन कार्ड मामले में विजिलेंस ने पूर्व मुख्यमंत्री व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल को नोटिस जारी किया है। नोटिस में पैन कार्ड से संबधित प्रश्न पूछे गए हैं। जानकारी के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री ने नोटिस का जबाब दे दिया है। अब जवाब का आकलन करने के बाद धूमल पर एफआइआर दर्ज करने या न करने फैसला लिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार जांच अधिकारी इस माह के अंत तक इसकी रिपोर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

आवास में रंगेहाथ दबोचा चोर

जागरण संवाददाता, चंबा : सरकारी आवास में सेंधमारी के प्रयास करते हुए एक आरोपी को रंगे हाथ दबोचा गया है। इस संबंध में उपायुक्त कार्यालय में बतौर लिपिक तैनात कर्मचारी की शिकायत के आधार पर आरोपी के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है। डीएसपी जितेंद्र चौधरी ने मामला दर्ज होने की पुष्टि की है। लिपिक संजय कुमार पुत्र जोध सिंह निवासी नेयर ढागु तहसील व जिला मंडी ने पुलिस को द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Thursday 24 07 2014

29°c
यह भी देखें