Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014

प्रधानाचार्यो को बताई शिक्षा की नई तकनीक

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:52 PM (IST)

जुखाला : जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान जुखाला में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत प्रधानाचार्यो के लिए आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ। प्रदेश समन्वयक अमीना शर्मा ने प्रधानाचार्यो को आइसीटी लैब के तहत ... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नमक कारखाने का शिलान्यास जल्द : रामस्वरूप

जागरण संवाददाता, मंडी : जिला बार एसोसिएशन ने शुक्रवार को समारोह का आयोजन किया गया। इसमें सांसद रामस्वरूप शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने बार एसोसिएशन को सांसद निधि से दो लाख रुपये देने की घोषणा की। रामस्वरूप ने कहा कि उन्होंने प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्गो को बनाने के लिए प्राथमिकता से आवाज उठाई है और जल्द ही कार्य पूरा किया जाएगा। इसके अलावा पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेलमार्ग को मंडी से हो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

सड़क की दुर्दशा पर भड़के ट्रक ऑपरेटर

संवाद सूत्र, स्वारघाट : स्थानीय ट्रक ऑपरेटरों ने शुक्रवार को स्वारघाट में बैठक की। इसमें राष्ट्रीय राजमार्ग की दुर्दशा को लेकर सरकार की उदासीनता पर रोष जताया गया। ट्रक ऑपरेटरों ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर सीमेंट फैक्ट्रियों के हजारों ट्रक प्रतिदिन दौड़ते हैं। सड़क पर गड्ढों से ट्रकों के कलपुर्जे खराब होने की वजह से ट्रक ऑपरेटरों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऑपरेटरों का कहना है कि वे टोल टैक्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

ऋषि धवन को व‌र्ल्ड कप में जगह मिलने की उम्मीद

काकू चौहान, मंडी आइपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन कर चुके हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के क्रिकेटर ऋषि धवन को 2015 में होने वाले व‌र्ल्ड कप में जगह मिलने व टीम इंडिया में शामिल होने की पूरी उम्मीद है। वह धर्मशाला में होने वाली रणजी ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम इंडिया में जगह बनाना चाहते हैं। इसके लिए वह अभ्यास कर खूब पसीना बहा रहे हैं। वह छह नवंबर से धर्मशाला में शुरू हो रहे रणजी मैच में हिस्सा ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

राज्यपाल की सचिव अनिता टेगटा सेवानिवृत्त

राज्य ब्यूरो, शिमला : राज्यपाल उर्मिला सिंह की सचिव अनिता टेगटा शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो गई। अब उनकी जगह दायित्व प्रधान सचिव आयुर्वेद संजय गुप्ता को सौंपा गया है। टेगटा ने अपने सेवाकाल में राज्य सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर सेवाएं प्रदान की। प्रदेश सरकार की ओर से जारी आदेशों में आइएएस संजय गुप्ता को अगले आदेश तक जिम्मेदारी संभालने को कहा गया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी अनिता टेग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

फसल दो नहीं चार, गजब होगी पैदावार

राजेश शर्मा, ऊना अच्छे दाम मिलने की आस में ऊना जिला के आलू उत्पादकों ने फसल पर प्रयोग किया है। जिले के किसान साल में आलू की दो से तीन फसलें प्राप्त कर रहे थे। अब कई किसानों ने साल में चार बार आलू की फसल लेने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। प्रयोग कामयाब रहता है तो पैदावार अधिक होगी और कम से कम हिमाचल में आलू की कीमतें नियंत्रण में रहेंगी। ऊना जिला में अब साल में चार बार आलू की फसल खेतों में नजर आ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

मुखर हुई विद्युत परिषद तकनीकी कर्मचारी महासंघ में गुटबाजी

संवाद सूत्र, घुमारवीं : हिमाचल प्रदेश विद्युत परिषद तकनीकी कर्मचारी महासंघ में उपजी गुटबाजी नया मोड़ ले रही है। दोनों गुट एक-दूसरे को ही जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। मोहन लाल गुट ने मांगें पूरी न होने पर न्यायालय का दरवाजा खटखटाने का निर्णय लिया है। दूसरा गुट भी भारतीय मजदूर संघ की नीति के अनुसार सब कर्मचारियों को एक साथ लेकर चलने का दावा कर रहा है। ऐसे में कर्मचारी दो हिस्सों में विभाजित हो चुके हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

धामी में बनेगा लघु सचिवालय

राज्य ब्यूरो, शिमला : मुख्यमंत्री के गृह विधानसभा क्षेत्र धामी में लघु सचिवालय बनेगा। शनिवार को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने धामी क्षेत्र में 45 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसमें 6.70 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मिनी सचिवालय भवन तथा 1.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के भवन की आधारशिलाएं थी। मुख्यमंत्री ने ओखरू में 34.70 लाख रुपये ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

कंप्यूटर ऑपरेटर ने अध्यापक से की बदतमीजी

संवाद सहयोगी, चंबा : तहसील कार्यालय में एक व्यक्ति ने कंप्यूटर ऑपरेटर पर बदसलूकी करने का आरोप लगाया है। पंकज कुमार आरओ मोहल्ला अप्पर जुलाहकड़ी ने शुक्रवार को उपायुक्त चंबा को एक ज्ञापन सौंप कार्रवाई करने की मांग की है। पंकज ने बताया कि उसने तहसील कार्यालय चंबा में आय प्रमाणपत्र के लिए वांछित रिकार्ड प्रपत्रों सहित आवेदन किया था। इसी संबंध में वह जब प्रमाणपत्र लेने कार्यालय गए तो उसने देखा कि प्रमा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

इंदिरा गांधी व सरदार वल्लभ भाई पटेल को दी श्रद्धांजलि

गांधी भवन में मंडी ब्लॉक कांग्रेस की बैठक सहयोगी, मंडी : मंडी सदर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की बैठक शुक्रवार को गांधी भवन में नवनियुक्त धर्मपाल ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। इसमें ग्रामीण विकास पंचायती राज एवं पशुपालन मंत्री अनिल शर्मा धर्मपाल ठाकुर, अध्यक्ष नारायण सिंह गुलेरिया सहित सभी पदाधिकारियों ने स्वर्गीय इंदिरा गांधी व सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर फूल मालाएं चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

प्रदेश अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम को राष्ट्रीय पुरस्कार

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम, शिमला को बेहतर कार्य के लिए भारत सरकार के नेशनल हैंडीकैप्ड फाइनेंस एंड डवलपमेंट कारपोरेशन (एनएचएफडीसी) की ओर से सर्वश्रेष्ठ आंका गया। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने वीरवार को दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में प्रदेश को 5,54,000 रुपये का प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किया है। धनीराम शाडिल ने कहा ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

कलवारी पंचायत के आठ गांवों में कम वोल्टेज की समस्या

संवाद सूत्र, बंजार : बंजार उपमंडल के तहत आने वाली ग्राम पंचायत कलवारी के आठ गांवों को बिजली की कम वोलटेज के कारण दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। कम वोल्टेज के कारण कलवारी, सेरी, वदियारा, रेहड़ा, छोऊ, आडेशा, स्वांलगा, गहीधार, सलाणु के विद्यार्थियों को पढ़ाई में भी दिक्कते झेलनी पड़ रही हैं। ग्राम पंचायत कलवारी के प्रधान डाबे राम, उपप्रधान मोहर सिंह राठौर, पूर्व डिप्टी डायरेक्टर ऋषि राम व एनजीयूएस के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

चरस तस्कर दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा

बनीखेत : बनीखेत पुलिस चौकी के कर्मचारियों ने गत दिवस 890 ग्राम चरस सहित धरे गए आरोपी राकेश चंद पुत्र नेक चंद निवासी गांव प्रभा (चरड़ा) तीसा को शुक्रवार को अदालत में पेश किया। जहां से उसे दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। डीएसपी डलहौजी संतोष कुमार शर्मा ने उक्त आशय की पुष्टि की है। ज्ञात हो कि गत दिवस पुलिस दल क्षेत्र में पेट्रोलिंग कर रहा था इस दौरान स्थानीय बस स्टैंड पर खड़ा एक युवक राकेश चंद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

तीसा में हादसा, एक व्यक्ति की मौत

संवाद सूत्र, तीसा : उपमंडल तीसा के नकरोड़ चांजू मार्ग पर कठवाड़ घार के समीप वीरवार देर रात एक पिकअप जीप नंबर एचपी 73-0825 गहरी खाई में लुढ़क गई। हादसे में जीप चालक की मौत हो गई है। लोगों को हादसे की जानकारी शुक्रवार सुबह चली। जानकारी के अनुसार, शुक्रवार सुबह जब घटनास्थल पर लोग पहुंचे तब पता चला कि वाहन चालक शेर मुहम्मद (48) गांव देहरोग पंचायत टिकरीगढ़ की मौत हो चुकी है। वाहन चालक स्थानीय दुकानदार थ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

एक दशक से नहीं बढ़ा प्रायोगिक भत्ता

अनिल कुमार, बिलासपुर प्रदेश के स्कूलों में करीब 12 हजार विज्ञान अध्यापक प्रायोगिक (प्रेक्टिकल) भत्ता बढ़ने के इंतजार में हैं। एक दशक से इन अध्यापकों को मिलने वाले प्रायोगिक भत्ते में बढ़ोतरी नहीं की गई है। वर्ष 2001 से पहले 30 रुपये प्रायोगिक भत्ता मिलता था। विज्ञान संघों के आंदोलन के कारण 10 साल पहले प्रायोगिक भत्ता 150 रुपये किया गया था। इसके बाद किसी सरकार व शिक्षा विभाग ने इस ओर ध्यान नहीं द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

देहरा के जंगलों में चली कुल्हाड़ी

संवाद सहयोगी, चंबा : वन विभाग ने तीसा क्षेत्र के अंतर्गत आती चांजू वन क्षेत्र में देहरा गांव के साथ लगती वन भूमि में वन काटुओं की कारस्तानी पर उस समय पानी फेर दिया। जब विभाग के दल ने मौके पर पहुंच कर काटी गई लकड़ी को अपने कब्जे में ले लिया। जबकि वन काटुए घटना स्थल से भाग गए। यह मामला उस समय प्रकाश में आया। जब वन विभाग को किसी ने सूचना दी कि कुछेक लोग अवैध रूप से देवदार के पेड़ काट कर उसे ठिकाने लग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

अब मिलकर होगा हिमनदों पर शोध

राज्य ब्यूरो, शिमला : देशभर के हिमनदों (ग्लेशियर) पर शोध कर रहे वैज्ञानिकों ने एक-दूसरे से जुड़े रहने का निर्णय लिया है। इससे हिमनदों किए जा रहे अध्ययन, अनुभव व सामान्य आंकड़ों को वैज्ञानिक साझा कर सकेंगे और समस्या से निपटने के लिए रास्ता भी मिलेगा। बढ़ते तापमान के कारण पिघलते हिमालयन हिमनदों पर मंथन के लिए शिमला में जुटे वैज्ञानिक ने एक साथ काम करने का फैसला लिया है। केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्यो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

आज से काम पर लौटेंगे पटवारी

राज्य ब्यूरो, शिमला : कई माह से हड़ताल पर गए पटवारी आखिरकार मान गए और पटवार घरों की चाबियां वापस ले ली। अब शनिवार से 544 पटवार पर यथावत काम शुरू हो जाएगा। प्रदेश के प्रदेश सरकार और संयुक्त राजस्व पटवारी एवं कानूनगो महासंघ के साथ सचिवालय में शुक्रवार को हुई बैठक में छह पटवारियों पर एक कानूनगो दिए जाने पर सहमति बनी है। इसी तरह अब छह पटवार वृत्तों पर एक नायब तहसीलदार मिलेगा। आंदोलनरत पटवारियों की य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

खेल पर नहीं कुछ लोगों का एकाधिकार : मुकेश

जागरण संवाददाता, ऊना : उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा है कि खेल पर कुछ लोगों का एकाधिकार नहीं है। कुछ लोगों द्वारा कुछ खिलाड़ियों को समर्थन देना व बाकी खेल प्रतिभाओं को नजरअंदाज करना खेलों की मूल भावना के खिलाफ है। काग्रेस पार्टी खेलों में राजनीति की पक्षधर नहीं है। प्रदेश के खिलाड़ियों से अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। उद्योग मंत्री इदिरा स्टेडियम ऊना में 13 लाख की लागत से बनने वाले हैडबॉल को... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक बनेंगे मुख्याध्यापक

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कार्यरत प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) को मुख्याध्यापक पद पर पदोन्नति मिलेगी। उच्च शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग ने 15 दिसंबर तक इन वर्गो से व्यक्तिगत परिचय मांगा है ताकि उन्हें पदोन्नति मिल सके। इस फैसले से प्रदेश के कई शिक्षकों को पदोन्नति मिलेगी। इनमें प्रवक्ता पद पर पदोन्नत शिक्षकों सहित प्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

वैभव का शतक, हिमाचल ने बनाए 228 रन

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : अंडर-16 विजय हजारे ट्रॉफी के तहत हिमाचल व हरियाणा की टीम के बीच लुहणू क्रिकेट मैदान पर तीन दिवसीय मुकाबला शुक्रवार को शुरू हुआ। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हिमाचल की टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 228 रन बनाए। इसमें वैभव शर्मा की शतकीय पारी (101) का अहम योगदान रहा। क्रिकेट एसोसिएशन बिलासपुर के प्रवक्ता सोनल शर्मा ने बताया कि शुक्रवार... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Saturday 01 11 2014

26°c
यह भी देखें