सोनीपत

  • तालाबों की अनदेखी से खिन्न है युवा मन

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 06:27 PM (IST)

    जागरण संवाददाता,सोनीपत: निरंतर गिरता भू जल स्तर सभी के लिए ¨चता का विषय है। विद्यार्थियों का मानना है कि जल संरक्षण तभी संभव होगा जब प्राकृतिक जल स्त्रोतों को सहेजा जाएगा। इसमें तालाब, पोखर, जलाशय सभी को पुनर्जीवित कर हरा भरा बनाना जरूरी है। प्रशासन और ग्रामीणों की अनदेखी के करण वर्तमान में अधिकतर तालाब खस्ताहाल है। कुछ तालाबों का पानी दूषित हो चुका और कुछ अतिक्रमण की चपेट में है। प्रशासन और समाज... और पढ़ें »

  • अब बड़वासनी के तालाब का कायाकल्प करने की पहल शुरू

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 06:25 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, सोनीपत : तालाबों को बचाने के लिए दैनिक जागरण की मुहिम लगातार रंग लाती जा रही है। समाज को जल संचय की प्रेरणा देने के लिए शुरू की गई इस मुहिम का दायरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब गांव बड़वासनी की पंचायत ने भी इस मुहिम का हिस्सा बन गई है। गांव में भूजल स्तर के सुधार व बरसाती पानी को बर्बादी से बचाने के लिए गांव के तालाब की खुदाई कर उसमें जल एकत्रित किया जाएगा। जिसे आवश्यकता के समय प... और पढ़ें »

  • तालाब को पुनर्जीवन देने के लिए खोदाई शुरू

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 06:23 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोहाना: कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बातें कम और काम ज्यादा करने में विश्वास करते हैं। ऐसा ही कार्य गांव भादौटी खास की पंचायत ने करके दिखाया है। पंचायत ने पूरी तरह से बंद हो चुके गांव के एकमात्र स्कूल वाला तालाब को पुनर्जीवन देने का काम शुरू करवा दिया है। इससे ग्रामीण खुश हैं। जल्द ही तालाब में नीला जल भरने का सपना भी साकार होने वाला है। पंचायत इस तालाब को पहले से भी अच्छा बनवाने का प... और पढ़ें »

  • नगर निगम में करोड़ों रुपये का घोटाला

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:02 AM (IST)

    दीपक गिजवाल, सोनीपत नगर निगम अधिकारियों ने निजी एजेंसियों के साथ सांठगांठ कर सरकार को करोड़ों रुपये का चूना लगाया है। निजी एजेंसियों की मिलीभगत से अधिकारी करोड़ों रुपये डकार गए। अधिकारियों ने एक ही कार्य को कई-कई एजेंसियों को आवंटित कर उसका भुगतान भी कर दिया है। नगर निगम की ओर से वार्ड-5 की मेन रोड से ग‌र्ल्स स्कूल मदरसा ईदगाह कालोनी का टेंडर 10 जुलाई 2014 को लगाया गया। फिर इसी टेंडर को दोबारा से ... और पढ़ें »

  • समाजसेवी संदीप सैनी ने लिया दरियावपुर बस्ती का तालाब गोद

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:02 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, गोहाना : दैनिक जागरण की तलाश तालाबों की मुहिम से प्रेरित होकर समाज सेवी एवं युवा भाजपा नेता संदीप सैनी ने शहर से सटी दरियावपुर बस्ती के तालाब को गोद लिया है। उन्होंने जेसीबी मंगवा कर तालाब के खोदाई का काम भी शुरू करवा दिया है। शहर से सटी दरियावपुर बस्ती के निकट तालाब है। इस तालाब में बस्ती के नागरिकों के अलावा गांव गढ़ी उजाले खां के ग्रामीण भी अपने पशुओं को पानी पिलाते व नहलाते ह... और पढ़ें »

  • पोस्टर लेकर विद्यार्थियों ने रैली निकाली

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:02 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, खरखौदा : ग्रामीणों को पोखर व तालाबों की अहमियत बताने के लिए विद्यार्थियों ने अपने नन्हे हाथों में पोस्टर लेकर जागरूकता रैली निकाली। लुहारी टीबा के राजकीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने समर कैंप में गांव में तालाबों के संरक्षण के लिए जागरूकता की अलख जगाई। विद्यार्थियों ने पिछले दिनों तालाबों के महत्व को दर्शाने के उद्येश्य से आयोजित पें¨टग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। इसी पें¨टग को... और पढ़ें »

  • शिक्षकों व बच्चों ने लिया तालाब संरक्षण का संकल्प

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:02 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, बरोदा : दैनिक जागरण के अभियान तलाश तालाबों की से प्रेरित होकर अब स्कूलों के बच्चे एवं शिक्षक भी आगे आने लगे हैं। अब गांव कटवाल स्थित सरस्वती विद्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बच्चों व शिक्षकों ने तालाबों के संरक्षण का संकल्प लिया है। कार्यक्रम में गांव की सरपंच अनीता देवी मुख्य रूप से पहुंची। सरपंच अनीता देवी ने कहा कि गांव की पंचायत तालाबों के जीर्णाेद्धार के लिए गंभीर है। ताला... और पढ़ें »

  • प्रशासन देगा तालाबों को पुनर्जीवित करने में पूरा सहयोग

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:02 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, खरखौदा : गांव तुर्कपुर के तालाब में स्वच्छ पानी पहुंचाने की मांग को लेकर सरपंच जगबीर एसडीएम राजीव अहलावत से मिले। एसडीएम ने तालाबों को पुनर्जीवित करने में प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। एसडीएम ने दैनिक जागरण की मुहिम की सराहना की और कहा कि प्रशासन की ओर से गांव के तालाब में पानी पहुंचाने में पूरा साथ दिया जाएगा। बृहस्पतिवार को सरपंच गांव तुर्कपुर के देव वाले सू... और पढ़ें »

  • ग्रामीणों के विरोध को दरकिनार कर जोहड़ पर किया अतिक्रमण

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:02 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, सोनीपत : गांव की पहचान कहे जाने वाले तालाब धीरे-धीरे अतिक्रमण की भेंट चढ़ते चले गए। इसी कड़ी में गांव राठधाना का प्राचीन तालाब भी शामिल है, जहां ग्रामीणों के विरोध के बावजूद बिल्डर को फायदा पहुंचाने के लिए तालाब के बीच ही रास्ता बना दिया। हालांकि ग्रामीणों ने उस समय भी इसका पुरजोर विरोध किया था, लेकिन विभागों की मिलीभगत व बिल्डर से सांठगांठ के कारण ग्रामीणों के विरोध को दरकिनार क... और पढ़ें »

  • तालाबों को पुनर्जीवित करने की मुहिम में सबका सहयोग जरूरी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:10 PM (IST)

    सोनीपत,जागरण संवाददाता:भूजल के निरंतर दोहन पर युवा पीढ़ी भी ¨चतित है। युवाओं का मानना है कि जल संरक्षण को लेकर जागरूकता का बेहद अभाव है। प्राकृतिक जल संचय के जो साधन हैं ,वे भी अनदेखी के कारण सूख गए हैं। पहले एक ही गांव में कई-कई तालाब होते थे, जिन पर गांव के सभी पशु पानी पीते थे और कृषि संबंधी कार्यों के लिए भी तालाबों से पानी लिया जाता था। गांव की बहुत सारी जरूरतों को पूरा करने वाले ये तालाब आ... और पढ़ें »

  • सरपंच ने ग्रामीणों को जल संरक्षण के प्रति किया जागरूक

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 06:47 PM (IST)

    संवाद सहयोगी,गन्नौर : गांव चिरस्मी की सरपंच उषा देवी ने दैनिक जागरण के अभियान से जुड़ते हुए ग्रामीणों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने स्वयं की जिम्मेदारी समझ इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए ग्रामीणों से जल व जलस्त्रोतों को बचाने की अपील की है।उन्होंने कहा कि जल ही जीवन है, जल है तो कल है। जल संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक होना होगा तथा अन्य लोगों को भी जागरूक करना होगा। ... और पढ़ें »

  • ग्रामीणों के साथ-साथ शहरी भी तालाबों के अस्तित्व पर ¨चतित

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 05:35 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोहाना: विकास एवं भौतिकतावाद की दौड़ में तालाबों के अस्तित्व पर संकट गहराता जाता है। तालाब जल के अक्षय स्त्रोत हैं तो इनसे पशुधन को बढ़ावा मिलता है। अनदेखी के चलते तालाबों की जगह पर अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। जिन तालाबों में पहले स्वच्छ पानी होता था, अब उनमें दूषित पानी बह रहा है। दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान से लोगों में तालाबों के प्रति चेतना पैदा होने लगी है। ... और पढ़ें »

  • जोहड़ के जीर्णोद्धार के लिए आगे आई बेगा पंचायत

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, गन्नौर : तालाबों व जोहड़ों के जीर्णोद्धार के लिए अब पंचायतें आगे आने लगी हैं। तलाश तालाबों की दैनिक जागरण की मुहिम से प्रभावित होकर जिले की कई पंचायतें जल स्त्रोतों के पुनर्जीवन का संकल्प ले रही हैं। जिले के अंतिम छोर पर यमुना नदी की तलहटी में बसा गांव बेगा की पंचायत भी अब तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए आगे आई है। पंचायत ने खंड विकास पंचायत अधिकारी को पत्र भेज कर तालाबों की पैमाइश कर... और पढ़ें »

  • रैली निकाल कर किया जागरूक

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, गन्नौर : अखिल विश्व गायत्री परिवार की तरफ से शहर भर में रैली निकाल कर पानी बचाने और तालाबों के संरक्षण का संदेश दिया गया। शास्त्री नगर स्थित श्री दुर्गा माता मंदिर से वार्ड-12 के नवनिर्वाचित पार्षद सुनील लंबू एवं पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष सतीश जैन ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर सतीश जैन ने कहा कि दैनिक जागरण द्वारा जल संरक्षण की मुहिम सराहनीय है तथा तलाश तालाबो... और पढ़ें »

  • गोहाना में अनशन व धरना शुरू

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:01 AM (IST)

    संस, गोहाना: हरियाणा अभिभावक मंच के सदस्यों ने नियम 134 ए के तहत आर्थिक तौर से गरीब मेधावी बच्चों को निजी स्कूलों में दाखिले देने की मांग को लेकर मंगलवार को धरना व अनशन शुरू कर दिया। मंच के सदस्य पुराना बस स्टैंड पर शहीद भगत ¨सह चौक के समीप अनशन पर बैठे हैं। मंच की स्थानीय इकाई के अध्यक्ष जयकरण धानिया के साथ, पवन वर्मा, सुनील खेड़ा, रोजी व मीना अनशन पर बैठे। धानिया ने कहा कि दाखिले के लिए सरकार न... और पढ़ें »

  • जटौला के तालाब की खुदाई के बाद पहुंच रहा स्वच्छ पानी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता,सोनीपत: पंचायत ने गांव जटौला के तालाब को पुनर्जीवित कर मिसाल कायम की है। सरपंच के प्रयासों से गांव जटौला की पंचायत भी समझ गई है कि गांव के लिए तालाब कितने जरूरी हैं। पंचायत ने अपने तालाब की सफाई करने व मिट्टी उठवाने के बाद उसमें स्वच्छ पानी को भरना शुरू कर दिया है। गांव की सरपंच प्रमिला ने कहा कि तालाब को पुनर्जीवित करने की योजना तो लंबे समय से थी लेकिन दैनिक जागरण की मुहिम से प्र... और पढ़ें »

  • जैन ग‌र्ल्स कॉलेज भी अभियान से जुड़ा

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सहयोगी,गन्नौर : जन सरोकार से जुड़े दैनिक जागरण के अभियान तलाश तालाबों की से अब शिक्षण संस्थान भी जुड़ने लगे हैं। जल के महत्व को समझते हुए इसके संरक्षण के लिए शहर की संस्थाएं जागरूकता अभियान चलाने की भी योजना बना रहे हैं। अभियान से प्रभावित होकर जीटी रोड स्थित जैन ग‌र्ल्स कालेज ने जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने की योजना तैयार की है। मंगलवार को इसकी शुरुआत कालेज परिसर से की गई। कालेज के प्राचा... और पढ़ें »

  • वर्षा जल संचय के लिए तालाब सबसे उपयुक्त स्त्रोत

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:01 AM (IST)

    पिछले एक दशक में भूमिगत पानी के अत्यधिक दोहन तथा कम वर्षा के चलते प्रदेश में पानी की कमी महसूस की गई है। जल के संचय और संरक्षण की जरूरत भी महसूस होने लगी है। वर्षा जल के संचय के लिए तालाब सबसे उपयुक्त स्त्रोत रहे हैं, लेकिन आज तालाब विलुप्त होने के कगार पर हैं। जहां तालाब बचे हैं वहां पानी प्रदूषित है। जलस्त्रोत भरने के लिए योजनाओं की जरूरत है। वर्षा को जल को तालाबों के माध्यम से सहेजने के प्रयासो... और पढ़ें »

  • निजी स्कूलों के खिलाफ पूरे जिले में गुस्सा

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता,सोनीपत : निजी स्कूलों में बच्चों की दाखिले की मांग को लेकर अभिभावकों ने आर-पार की लड़ाई शुरू कर दी है। प्रशासन और सरकार की अनदेखी के खिलाफ अभिभावकों ने मोर्चा खोल दिया है। सोनीपत के साथ गोहाना, गन्नौर, खरखौदा में भी अभिभावकों ने आमरण अनशन शुरू कर दिया है। इसके अलावा ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन ने कैबिनेट मंत्री कविता जैन के आवास के आगे आमरण अनशन की शुरुआत की है। सुभाष चौक पर पि... और पढ़ें »

  • नकली ग्राहक बनकर दुकानों का सामान लेकर हुए चंपत

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 01:01 AM (IST)

    संस, खरखौदा : नकली ग्राहक बनकर आए तीन युवक दो दुकानदारों को चूना लगाकर हजारों का समान लेकर फरार हो गए। युवकों ने सामान का मोलभाव किया और सामान को अपनी गाड़ी में रखवाकर चंपत हो गए। वहीं दुकानदार पैसों के लिए नकली ग्राहकों का इंतजार करते रहे। दुकानदारों की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। खरखौदा निवासी संजय ने बताया कि उसकी ओम साईं ट्रे¨डग के नाम से इलेक्ट्रोनिक्स सामान की दुकान ... और पढ़ें »

(News from Sonipat, Haryana)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें