Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिरसा

विधानसभा चुनाव को लेकर कमेटी गठित

जागरण संवाददाता,सिरसा : विधानसभा आम चुनाव 2014 के संबंध में चुनाव प्रक्रिया से जुड़े हुए अधिकारियों की एक बैठक अतिरिक्त उपायुक्त शिव प्रसाद शर्मा की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में हुई। इस अवसर पर विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि चुनाव घोषणा की तिथि से जिला में आदर्श आचार चुनाव संहिता लागू हो जाएगी तथा प्रतिदिन कानून व्यवस्था की रिपोर्ट भी पुलिस अधी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 10:47 PM (IST)
        

..अब फिर से पढ़ेगी अक्कू

नवीन कुमार, सिरसा स्कूल खुलने के बाद उसका दिखाई न देना और परिवार का जवाब भी कि ऐसा सब कुछ संदेह पैदा करे। किंतु एक अध्यापक ने इसकी सूचना आला अधिकारियों को दी तो गायब हुई अक्कू स्कूल पहुंच गई। पहले जहां शादी की बात चल रही थी वहीं अब नाबालिग छात्रा को पढ़ाने के लिए स्कूल लेकर आये। साथ ही पंचायत भी हुई जिसने साफ कहा गया कि अक्कू स्कूल में पढ़ेंगी। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की दसवीं की छात्रा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 10:46 PM (IST)
        

छोटे पर्दे पर अभिनय की बड़ी अदा

जागरण संवाददाता, सिरसा: पंख मिलते ही प्रतिभा परवान चढ़ जाती है। इस कहावत को सिरसा जैसे छोटे कस्बे के दो भाइयों ने चरितार्थ किया है। छोटे पर्दे पर अभिनय का मौका मिला तो दोनों छोरों ने ऐसा जलवा दिखाया कि उनकी कला का जादू खुद निर्माता-निर्देशक के सिर चढ़कर बोल रहा है। बस, दिल थामकर कुछ दिनों का इंतजार और। खबरिया चैनल पर शीघ्र ही दोनों भाइयों के अभिनय आपको रोमांचित करेंगे। सिरसा के दोनों भाइयों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 10:45 PM (IST)
        

स्कूल की छत पर चढ़ गया सांड

जागरण संवाददाता, सिरसा : गांव अरनियांवाली में एक सांड सरकारी स्कूल की छत पर चढ़ गया, लेकिन उतर नहीं पाया। मंगलवार की सुबह ग्रामीणों ने सांड को टै्रक्टर की मदद से रस्सियां बांध नीचे उतारा। हुआ यूं कि गांव में सोमवार की शाम करीब पांच बजे दो सांड आपस में लड़ रहे थे। इस दौरान एक सांड मंदिर की सीढि़यों से स्कूल की छत पर चला गया। ग्रामीणों ने सांड के छत पर चढ़ने की जानकारी फायर ब्रिगेड को दी, किंतु शा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 10:44 PM (IST)
        

आक का पौधा बना पेड़

संवाद सूत्र, ऐलनाबाद : देखने में भले ही अविश्वसनीय लगता हो, पर यह वास्तविकता है कि शहर के वार्ड नम्बर 3 स्थित रामदेव मंदिर में आक के एक पौधे की लंबाई 18 फुट तक पहुंच चुकी है। प्रजाति की दृष्टि से यह श्वेत अर्क (सफेद ऑक) है। आम तौर पर आक एक झाड़ी के रूप में विकसित होता है। यह पेड़ की तरह बढ़ा रहा है। शहर के वार्ड नम्बर 3 स्थित रामदेव मन्दिर के पुजारी रामरतन सारस्वा ने। हालाकि वे कोई पौध विज्ञानी नहीं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 10:43 PM (IST)
        

वीसी-रजिस्ट्रार को कार्यालय में बनाया बंधक

जागरण संवाददाता, सिरसा : चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी (सीडीएलयू) के वीसी और रजिस्ट्रार को विद्यार्थियों व प्राध्यापकों ने अपने कार्यालय में ही बंधक बना लिया। वीसी आफिस को बाहर से लॉक कर दिया गया और बिजली कनेक्शन भी काट दिया। इस दौरान दोनों अधिकारियों के साथ उत्तर प्रदेश के एक डीसी भी फंस गए। जहा एक ओर विद्यार्थी परीक्षा परिणाम की लेटलतीफी पर रोष जता रहे थे, वहीं दूसरी ओर प्राध्यापकों ने वीसी और रजिस्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 10:42 PM (IST)
        

बीपीएल सर्वे के लिए 8 तक आवेदन

जागरण संवाददाता,सिरसा: गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले पात्र परिवारो के नाम बीपीएल सूची मे शामिल होने से वंचित रह गए है, उन परिवारों के नाम बीपीएल सूची में शामिल करने के लिए 8 अगस्त तक आवेदन जमा करवाए जा रहे है। उपायुक्त डा अंशज सिंह ने बताया कि सिरसा नगरपरिषद सहित रानिया, ऐलनाबाद, डबवाली व कालावाली नगरपालिका के शहरी क्षेत्र के जिन पात्र परिवारों के नाम बीपीएल सूची में शामिल नहीं हो पाए है... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 10:41 PM (IST)
        

बादल तो बरसे नहीं, घग्घर में आया पानी

जागरण संवाददाता, सिरसा : मौसम की बेरुखी के बाद सूखे का सामना कर रहे किसानों के लिए मंगलवार राहत लेकर आया है। पहली बार घग्घर नदी में पानी पहुंचना शुरू हो गया है। हालाकि पानी का लेवल मंगलवार को कम रहा पर बुधवार को पानी का लेवल आधे से अधिक पहुंचने का अनुमान है। बुधवार से ही सिंचाई के लिए नहरों में पानी छोड़ा जाएगा। सिरसा जिला में घग्घर नदी मानसून के समय में सिंचाई के पानी का उपयुक्त साधन है। घग्घर क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 10:41 PM (IST)
        

तेजधार हथियार से काट डाला

जागरण संवाददाता, सिरसा : रानियां रोड स्थित गांधी आश्रम वाली गली में सोमवार आधी रात को अज्ञात लोगों ने एक व्यक्ति पर तेजधार हथियार से हमला कर मौत के घाट उतार दिया गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। अभी तक आरोपियों की पहचान नहीं हो पाई है। गांधी आश्रम वाली गली में रहने वाले 30 वर्षीय कमल जैन डेरी का काम करता था। साथ ही पशुओं की खरीद बिक्री भी करता था। तीन मंजिला मकान में रहने वाले कमल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 10:39 PM (IST)
        

'राजनीति लाइव' से लाइव होंगे राजनीतिज्ञ

भूपेंद्र पंवार, सिरसा अब राजनेताओं से आनलाइन बात करना और उन तक अपना सीधा संदेश पहुंचाना आसान हो गया है। आम जनता अब राजनेताओ से सीधा संवाद कर सकेगी। इसके लिए सिरसा के एक व्यक्ति ने फेसबुक की तर्ज पर 'राजनीति लाइव' सोशल वेबसाइट तैयार कर ली है। हरियाणा प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक है। ऐसे में अभी से माहौल राजनीतिक होने लगा है। आम तौर पर जनता सीधे राजनीतिज्ञों से और राजनेता एक-एक व्यक्ति से सीधे ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 10:38 PM (IST)
        

सिरसा में बनेगा इंटरनेशनल लॉन टेनिस कोर्ट

जागरण संवाददाता, सिरसा : सिरसा में लॉन टेनिस के लिए अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसकी पहल डेरा सच्चा सौदा की ओर से की गई है। यहां इंटरनेशनल लॉन टेनिस कोर्ट बनाया जाना शुरू किया गया है। इस टेनिस कोर्ट में तीन हजार से अधिक दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी। यह प्रदेश के बड़े टेनिस ग्राउंड में से एक होगा। टेनिस कोर्ट 60 गुणा 120 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाया जा रहा है। स्टेडियम में चा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 10:37 PM (IST)
        

प्लॉट विवाद में झगड़ा, दो घायल

जागरण संवाददाता, सिरसा कृपालपट्टी क्षेत्र में प्लॉट को लेकर हुए झगड़े में दो लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है। घायलों में एक पक्ष का मनीराम जबकि दूसरे पक्ष की कुलविंद्र कौर शामिल है। अस्पताल में दाखिल कुलविंद्र कौर ने बताया कि उनका घर के नजदीक एक प्लॉट खाली है और आरोप लगाया कि उसका ताया प्लॉट को हथियाना चाहता है। सोमवार को उसका पिता बंता सिंह गली से गुजर रहा था। इसी दौरान... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 10:33 PM (IST)
        

सीडीएलयू के छात्र भी लेखन के माध्यम से व्यक्त कर सकेंगे भावनाएं

जागरण संवाददाता, सिरसा : चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी (सीडीएलयू) के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। सीडीएलयू की वार्षिक मैगजीन इस वर्ष से पुन: प्रकाशित होगी। अब सीडीएलयू के विद्यार्थी इस मैगजीन में अपनी भावनाओं को लेखन के माध्यम से व्यक्त कर सकेंगे। मैगजीन प्रकाशित करने के लिए वीसी ने निर्देश जारी कर दिए हैं। उम्मीद है कि दो माह के भीतर नई मैगजीन प्रकाशित होकर जारी कर दी जाएगी। सीडीएलयू की अपनी ए... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:42 PM (IST)
        

विद्यार्थी परिषद ने फूंका शिक्षामंत्री का पुतला

जागरण संवाददाता, सिरसा : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने अपनी मागों को लेकर राजकीय नेशनल कॉलेज के समक्ष शिक्षामंत्री गीता भुक्कल का पुतला फूंका। प्रदर्शनकारियों ने अपनी मागों को लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। इससे पूर्व प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए नगर मंत्री सुमित मेहता ने कहा कि हरियाणा सरकार ने शिक्षा में जो व्यापारीकरण किया है उससे विद्यार्थियों में भारी रोष है। उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:42 PM (IST)
        

ताले में बंद रहते कंप्यूटर

जागरण संवाददाता, सिरसा : सरकार और शिक्षा विभाग के भले ही ग्रामीण स्तर तक कंप्यूटर शिक्षा के प्रयास किए जा रहे है लेकिन लापरवाह व्यवस्था के कारण अभी तक जरूरतमंद विद्यार्थियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा। ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में कंप्यूटर लैब तो है लेकिन ताले में बंद। बिजली आपूर्ति न होने से कंप्यूटर नहीं चल पाते और बिजली बैकअप के लिए उपलब्ध कराए गए जनरेटर खराब और डीजल के अभाव में बंद पड़े है... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:36 PM (IST)
        

होर्डिग पर अंकित होंगे फल-सब्जियों के भाव

जागरण संवाददाता, सिरसा : रेहड़ियों व फेरी से सब्जी खरीदने वालों को लोगों को अब उनसे भाव पूछने की आवश्यकता नहीं होगी। अब ग्राहक होर्डिग पर लिखे फल-सब्जियों के भाव पढ़कर खरीदारी कर सकेंगे। जिला उपायुक्त के निर्देश पर शहर में सब्जी बिक्री होने वाली जगहों पर फल-सब्जियों के भाव लिखे होर्डिग लगाए जाएंगे। जिला उपायुक्त डा. अंशज सिंह ने बताया कि शहर में विभिन्न स्थानो पर सब्जियों व फलो के भाव लिखे होर्डि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:35 PM (IST)
        

प्राध्यापकों ने किया कलम बंद हड़ताल

जागरण संवाददाता, सिरसा : नेशनल कॉलेज के प्राध्यापकों ने सोमवार को कलम बंद हड़ताल की तथा प्रदर्शन करते हुए रोष जताया। प्राध्यापकों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। सोमवार प्रात: हरियाणा गवर्नमेंट कालेज टीचर एसोसिएशन के बैनर तले प्राध्यापक कॉलेज परिसर में एकत्र हुए। एसोसिएशन के प्रधान डा. अविनाश कंबोज ने बताया कि सरकार यूजीसी के नियम हरियाणा के सरकारी कॉलेज प्राध्यापकों पर लागू नहीं कर रही। उन्होंन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:33 PM (IST)
        

मृत पशुओं को दफनाने के लिए जमीन की खोज शुरू

जागरण संवाददाता, सिरसा : सिरसा शहर के अंदर मरने वाले पशुओं को दफनाने के लिए जमीन की खोज शुरू हो गई है। यह जमीन शहर से 15 किलोमीटर दूर खोजी जा रही है। जिससे आम लोगों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। शहर में मृत पशुओं को दफनाने के लिए नगर परिषद के पास कोई जमीन उपलब्ध नहीं है। जो जमीन पहले थी वहां पर आज कालोनियां विकसित हो चुकीं हैं। पशुओं की दफनाने की जगह न होने के कारण लोग मृत पशुओं को खुले में... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:33 PM (IST)
        

बिजली किल्लत, धरने पर बैठे ग्रामीण

संवाद सूत्र, कालावाली : बिजली की समस्या को लेकर कई गावों के ग्रामीणों ने किसान यूनियन के बैनर तले बिजली नारेबाजी करते हुए दो घटे तक निगम के एजीएम कार्यालय के समक्ष धरना दिया। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व किसान यूनियन के नेता गुरदास सिंह लकडांवाली ने किया। ग्रामीणों का आरोप था कि उन्हे पर्याप्त बिजली नहीं मिल रही है। विभाग के अधिकारी व कर्मचारी अपनी मर्जी अनुसार बिजली की सप्लाई बंद कर देते हैं। उन्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:32 PM (IST)
        

सीडीएलयू ने जारी किए परीक्षा परिणाम

जागरण संवाददाता, सिरसा : चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी की ओर से रविवार को विभिन्न पाठ्यक्रमों के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। मंगलवार को सभी परिणाम सीडीएलयू की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे जिसके बाद परिणाम देखे जा सकते है। घोषित किए गए परिणाम में सीपीएड, एमएससी फिजिक्स, एमए एजुकेशन, एमफिल एजुकेशन, एमफिल लोक प्रशासन, एमए साइक्लोजी, एमए हिदी, एमए पंजाबी पाठ्यक्रम शामिल हैं। सीडीएलयू की ओर से परीक्षा परि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:30 PM (IST)
        
(News from Sirsa, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें