1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिरसा

गुरमुख की गाय ने दिया सर्वाधिक दूध

संवाद सूत्र, ऐलनाबाद : पशु पालन एवं डेय¨रग विभाग की गो संवर्धन योजना के तहत गाव संतनगर में 27 जुलाई से तीन दिवसीय दुग्ध रिकार्डिग प्रतियोगिता हुई। शिविर में साहीवाल नस्ल की गायों की दुग्ध रिकॉìडग करवाई गई। गुरमुख ¨सह की गाय ने 15.313 किलोग्राम तथा गुरसेवक ¨सह की गाय ने 12.236 किलोग्राम दूध देकर रिकॉर्ड बनाया। विभाग के उपमंडल अधिकारी डा. नरेद्र ¨सह ने पशुपालकों को बताया कि देसी नस्ल की गायों को ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:58 PM (IST)
        

कर्ण चौटाला ने बांटे चेक

जागरण संवाददाता, सिरसा : इनेलो राजनीतिक दल ही नही बल्कि एक सामाजिक सगंठन भी है जो समय-समय पर जरूरतमंदों की सहायता करता है। यह बात युवा इनेलो नेता कर्ण चौटाला ने विधायक अभय सिंह चौटाला के कोटे से गरीबों को चेक वितरित करते हुए कही। कर्ण चौटाला ने बुधवार को ऐलनाबाद हलका के गाव रधावा, शकरमंदोरी, जमाल, राजपुरा साहनी, कागदाना, ढूकडा, हंजीरा, रूपाना जाटान, रूपाना बिश्रनेइया, जसानिया में चेक बंाटे। कर्ण ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:57 PM (IST)
        

ग्राम बाबा भूमण शाह के नाम से जाना जाएगा संगरसाधा

डिंग मंडी : गाव संगर साधा को अब ग्राम बाबा भूमण शाह के नाम से जाना जाएगा। क्योंकि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा सरकार के नोटिफिकेशन नंबर 2005-आर-4-2015 के अनुसार गाव संगर साधा का नाम अब ग्राम बाबा भूमण शाह हो गया है। गौरतलब है कि उदासीन संत बाबा भूमणशाह का जन्म पाकिस्तान के गाव बहलोलपुर में 14 अप्रैल 1687 को हुआ था और उस गाव का नाम बाद में तत्कालीन सरकार ने बाबा भूमण शाह कर दिया था। बाब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:56 PM (IST)
        

योग से व्यक्ति रहता है स्वस्थ : सपरा

संवाद सूत्र, ऐलनाबाद : पतंजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान ट्रस्ट द्वारा सनातन धर्मशाला में चल रहे योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन डा. राजगोपाल बैनीवाल व गीता बैनीवाल ने शुरुआत की। इसके बाद योग शिक्षक हेमराज सपरा, योग शिक्षिका ¨छद्र कौर, निरज कटारिया, महिला जिला अध्यक्ष इद्रावती, जिला अध्यक्ष विजेंद्र नागपाल, आत्माराम झोरड़, कृष्ण लाल ने विभिन्न योगाभ्यास साधकों को करवाए। अध्यक्ष इद्रावती न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:56 PM (IST)
        

इस बार ग्वार के नहीं मिले प्लांट, धान व मक्कीको योजना में किया शामिल

जागरण संवाददाता, सिरसा : कृषि विभाग की और से किसानों को दिये जाने वाले ग्वार के प्लांट इस बार नहीं दिये गए है। इस योजना को बदल कर धान डीएसआर व मक्का की बिजाई के लिए किसानों को प्लांट दिये गए है। इससे पहले खरीफ व रबी की फसलों के लिए जैसे, सरसों, चना व ग्वार के लिए किसानों को छोटे प्लांट जैसे दो एकड़ के हिसाब से पर किसानों को दिया जाता था। जिसमें विभाग की और से बीज, खाद व स्प्रे की एक किट के तौर पर उ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:55 PM (IST)
        

नवनिíमत कल्याण भूमि में मूíत प्राण प्रतिष्ठा 12 को

संवाद सूत्र, ऐलनाबाद : नोहर रोड स्थित नवनिíमत कल्याण भूमि में 12 अगस्त शिवरात्रि को भगवान शिव की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर धाíमक कार्यक्रम होंगे। आयोजक समिति के साहबराम गोदारा ने बताया कि दानवीरों के सहयोग से 76 लाख की राशि से बने भवन परिसर में भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित की जा रही है। प्राण प्रतिष्ठा सुभाष गोयल एवं सज्जान गोयल के सानिध्य में 12 अगस्त प्रात: 5 बजे की जाएगी। उसके बाद द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:54 PM (IST)
        

कावडि़यों के डीजे बजाने व असलहा रखने पर प्रतिबंध

जागरण संवाददाता, सिरसा : कावड़िया मेला 12 अगस्त तक चलेगा। इस मेले के दौरान कावड़िये हरिद्वार व नीलकंठ से कावड़ लाते है तथा अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित शिव मंदिर में चढ़ाते है। इस दौरान कावड़िये जीप व अन्य वाहनों का प्रयोग करते हैं तथा इस पर डीजे चला कर अपने साथ हॉकी, बैट व असला इत्यादि भी रखते है। जिला में कानून एवं शाति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से उपायुक्त निखिल गजराज ने धारा 144 लागू करके ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:53 PM (IST)
        

फसल में बीमारियों की रोकथाम के लिए विभाग सक्रिय

संवाद सूत्र, रानियां : खंड रानिया में डा. सतबीर सिंह रगा के नेतृत्व में एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में खंड रानिया के कृषि विभाग अधिकारी डा. राजेन्द्र कुमार, रामकुमार, फूलाराम गेदर, भागीरथ दूसाद की टीम गाव गाव में जाकर किसानों को नरमा, कपास व ग्वार की फसल में लगने वाली बीमारियों व कीड़ी की रोकथाम के प्रति जागरूक कर रहे है। खंड कृषि तकनीकी अधिकारी फूला राम गेदर ने कहा कि जब तक किसानो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:53 PM (IST)
        

अभी तक पुलिस के हाथ खाली

जागरण संवाददाता, सिरसा : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के तीन प्राध्यापकों पर सीबीआई टीम के साथ अभद्र व्यवहार और जान से मारने की धमकी देने के मामले में अभी तक आरोपी प्राध्यापक फरार है। पुलिस हालाकि गिरफ्तारी के प्रयास कर रही है लेकिन अभी तक गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। सूत्र बताते है कि तीनों प्राध्यापक अपने-अपने विभागाध्यक्षों को छुट्टी का आवेदन देकर गए है लेकिन छुट्टी मंजूरी हुई या नहीं, इस बारे में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:51 PM (IST)
        

जीवन सुरक्षा योजना के तहत बांटे चेक

संवाद सूत्र, डबवाली : मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के अंतर्गत बुधवार को मार्केट कमेटी द्वारा 2 लाख 75 हजार रुपये की राशि के चेक वितरित किए गए। समारोह में भाजपा नेता देव कुमार शर्मा ने रामपुरा बिश्रनेइया के संदीप कुमार को 1 लाख 25 हजार रुपए, भाजपा मंडल अध्यक्ष मनोज शर्मा ने जोतावाली के रवि कुमार को 37 हजार 500 रुपए, अशोक वधवा पम्मी ने मिठड़ी के गुरतेज सिंह को 37 हजार 500 ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:51 PM (IST)
        

लड़ाई शिक्षकों की, पिस रहे बच्चे

जागरण संवाददाता, सिरसा : राजकीय माडल संस्कृति स्कूल की मिडिल विंग के शिक्षकों ने 9वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को यह कहते हुए पढ़ाने से इकार कर दिया कि इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को पढ़ाने की जिम्मेदारी सेकेंडरी विंग के लेक्चरर की है। ऐसे में विद्यार्थियों ने एकत्र होकर प्रिंसिपल कार्यालय के बाहर धरना दे दिया। घटना की सूचना मिलने पर खंड शिक्षा अधिकारी मौके पर पहुंचे और समस्या का समाधान करा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:50 PM (IST)
        

कुलपति ने किया टीचिंग ब्लाक का निरीक्षण

जागरण संवाददाता, सिरसा : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में 'नेशनल एसेस्टमेंट एंड एक्रीडेशन काउसिल' (नैक) टीम के प्रस्तावित दौरे को लेकर तैयारिया जोरों से चल रही है। जहा एक ओर विभिन्न विभागों में कागजी कार्रवाई पूरी की जा रही है वहीं दूसरी ओर टीचिंग ब्लाक में भी बड़े स्तर पर सुधार शुरू हो गए है। सीडीएलयू के अधिकारी प्रतिदिन की रिपोर्ट ले रहे है और शिक्षण ब्लाक में दौरा कर निर्देश भी जारी कर रहे है। बु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:49 PM (IST)
        

निजी अस्पताल पर पुलिस की छापेमारी

जागरण संवाददाता, सिरसा : झूठी रिपोर्ट बनाने की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए बुधवार को पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से अस्पताल पर छापेमारी की। इस दौरान टीम के अधिकारियों ने दस्तावेजों की जाच की। अभी तक मामले का खुलासा नहीं किया गया है। हुआ यूं कि बुधवार सायं करीब 5 बजे डीएसपी जगदीश काजला और सीएमओ डा. सुरेद्र नैन के नेतृत्व में एक टीम ने शहर के डबवाली रोड स्थित एक निजी अस्पताल पर छा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:48 PM (IST)
        

कैंडल मार्च निकालकर मांगा न्याय

जागरण संवाददाता, सिरसा : सिरसा की दीपाली की बठिंडा में हुई मौत पर हजारों पुरुष, महिलाओं व युवाओं ने बाजारों में कैंडल मार्च निकालकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की माग की है। कैंडल मार्च दीपाली के घर रोड़ी बाजार से शुरू होकर सुभाष चौक, सदर बाजार, टाऊन पार्क, अंबेडकर चौक, परशुराम चौक, गीता भवन वाली गली से होकर रोड़ी बाजार में वापसी दीपाली के घर पर संपन्न हुआ। हजारों लोगों ने नम आखों से दीपाली को श... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:48 PM (IST)
        

हरियाणा की रस्साकसी टीम के ट्रायल 2 को

जागरण संवाददाता, सिरसा : पंजाब के रामपुरा फुल में टग ऑफ वार फेडरेशन ऑफ इडिया के तहत 13वीं नेशनल रस्साकसी प्रतियोगिता के लिए हरियाणा टीम के चयन के लिए 2 अगस्त को एसएमजी खेल परिसर में ट्रायल होंगे। एसोसिएशन के सचिव दान सिंह इन्सा ने बताया कि 18 से 21 अगस्त तक रामपुरा फुल में महिला व पुरुषों की रस्साकसी नेशनल प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता में हरियाणा की महिला व पुरुष टीम के चयन के लिए ट्रायल 2 अगस्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:47 PM (IST)
        

सर्च अभियान में वाहनों व यात्रियों के सामान की जाच

संवाद सूत्र, रानिया : पंजाब के गुरदासपुर में आतंकी हमले के बाद क्षेत्र में पुलिस का सर्च अभियान तीसरे दिन भी जारी रहा। थाना प्रभारी दलीप सिंह ने पुलिस कर्मचारियों के साथ मिलकर सीमा से सटे क्षेत्र में ऑपरेशन चलाया। इसके तहत वाहनों से लेकर यात्रियों के सामान तक की जाच की गई। इसके अलावा थाना रानियां, जीवननगर व करीवाला पुलिस चौकी में सुरक्षा के मद्देनजर संतरी पोस्ट का निर्माण कर दिया गया है जिसके पुलि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:46 PM (IST)
        

डॉ. कलाम का योगदान अविस्मरणीय : तंवर

जागरण संवाददाता, सिरसा : प्रदेश काग्रेस अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। शोक संदेश में काग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें जीवन में कई बार डॉ. कलाम से व्यक्तिगत रूप से मिलने का अवसर मिला। सिरसा में जुलाई 2013 को आयोजित कार्यक्रम में उन्हें डॉ. कलाम के साथ मंच साझा करने का मौका मिला। उस दौरान वे डॉ. कलाम के व्यक्तित्व ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Jul 2015 10:18 PM (IST)
        

किसानों ने की कृषिमंत्री को बर्खास्त करने की माग

जागरण संवाददाता, सिरसा : राष्ट्रीय किसान संगठन ने केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह के अपमानजनक बयान की निंदा करते हुए उन्हें बर्खास्त करने की माग की है। राष्ट्रीय किसान संगठन की एक बैठक जिला संयोजक जसबीर सिंह भाटी, मलकीत सिंह खालसा की अध्यक्षता में अनाजमंडी में हुई। बैठक में किसान नेताओं ने कहा कि यदि केंद्रीय कृषिमंत्री को बर्खास्त नहीं किया तो संगठन राष्ट्रीय स्तर पर आदोलन चलाएगा। इस बैठक म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Jul 2015 10:16 PM (IST)
        

दोगुणा बिल वसूल करेगा जन स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, सिरसा : नियमित रूप से बिल न भरने वाले और लाइन पर पानी का मीटर नहीं लगवाने वाले उपभोक्ताओं से जन स्वास्थ्य विभाग दोगुणा बिल वसूल करेगा। बिल नहीं भरने वाले उपभोक्ताओं के कनेक्शन भी बिना पूर्व सूचना दिए काटे जाएंगे। इस संबंध में अधिकारियों ने कार्रवाई शुरू कर दी है। शहर के पाश इलाकों के निवासी भी पानी का बिल जमा नहीं करने वाले डिफॉल्टर उपभोक्ताओं की श्रेणी में है। जन स्वास्थ्य विभाग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Jul 2015 10:15 PM (IST)
        

जस्टिस फॉर दीपाली कैंडल मार्च आज

जागरण संवाददाता, सिरसा : सिरसा की दीपाली की मौत पर परिजन 29 जुलाई को सायं छह बजे कैंडल मार्च निकालेंगे। कैंडल मार्च की शुरूआत रोडी बाजार की गली डॉ. मथूरा दास वाली स्थित दीपाली के निवास से होगी। जिसके बाद कैंडल मार्च सुभाष चौक, सदर बाजार, टाउन पार्क, अंबेडकर चौक, परशुराम चौक, गीता भवन वाली गली से होता हुआ वापस दीपाली के निवास पर संपन्न होगा। अनुज गनेरीवाला ने बताया कि इस कैंडल मार्च का उद्देश्य दीप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Jul 2015 10:15 PM (IST)
        
(News from Sirsa, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें