1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिरसा

असरदार सर्वे : 600 'ड्रापआउट' शिशु और ढूंढ निकाले

जागरण संवाददाता, सिरसा : स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाया जा रहा 'मिशन इद्रधनुष' कार्यक्रम भले ही लाभदायक सिद्ध हो रहा हो, लेकिन जिला अधिकारियों ने अपने स्तर पर सर्वे अभियान चलाया है जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे है। तीन दिन के दौरान जिला भर में चलाए गए स्पेशल सर्वे अभियान के तहत 600 ड्रापआउट शिशु सामने आए है जो टीकाकरण से वंचित रहे है। इसे विभागीय अधिकारी बड़ी उपलब्धि मानते हुए और गहनता से स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 02:54 AM (IST)
        

सौर ऊर्जा से जुड़ेगी जेल, खर्च विवरण तैयार

जागरण संवाददाता, सिरसा : राज्य में बिजली की किल्लत के बीच सरकारी संस्थानों को सौर ऊर्जा से जोड़ने की प्रक्रिया में जेल भी सौर ऊर्जा उत्पादन में अपनी भागीदारी करने की ओर कदम बढ़ा रही है। जेल में बिजली आपूर्ति सौर ऊर्जा से किए जाने को लेकर आरंभिक चरण की कार्रवाई पर जेल विभाग मंथन कर रहा है। जेल प्रशासन ने पूरी जेल को सौर ऊर्जा से जोड़ने के लिए एस्टीमेट विभाग को भेज दिया है। अब विभाग इस एस्टीमेट पर अपन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 02:54 AM (IST)
        

पांच साल, कम बजट, विकास आधा अधूरा

जागरण संवाददाता, सिरसा : आदर्श गांव गुड़ियाखेड़ा में पंचायत द्वारा करवाए गए कार्य व्यवस्था के आगे कमतर हैं। वर्तमान पंचायत को बने पांच वर्ष का समय हो चुका है लेकिन विकास व सुविधा की तरफ देखा जाए तो आज भी गलियां कच्ची हैं, गांव में सफाई का अभाव है तथा गंदे पानी की निकासी के लिए समुचित प्रबंध नहीं है। एक आदर्श गांव के लिए जो प्रयास होने चाहिए वे यहां नहीं दिखे। पंच रामस्वरूप गोदारा ने बताया कि आदर्श... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 02:54 AM (IST)
        

ग्लोबल स्पेस कॉलोनीवासियों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, सिरसा : ग्लोबल स्पेस कॉलोनी के लोगों ने देर शाम कॉलोनी गेट के बाहर प्रदर्शन किया। लोगों का आरोप था कॉलोनी में वादे के अनुरूप उन्हें सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। ग्लोबल स्पेस वासी प्रदीप मक्कड एडवोकेट, विमल मिगलानी, राजेंद्र बासल, मनोज नागपाल, भूपेंद्र और डॉ. आरके माहेश्वरी का आरोप है कि वर्ष 2010 यह कॉलोनी बसाई गई थी और कई सुविधाएं देने का वायदा किया गया था, मगर कंपनी अपने वायदों प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 08:31 PM (IST)
        

बज गया सायरन, भागे चोर, बच गए 23 लाख

जागरण संवाददाता, सिरसा : डबवाली रोड स्थित लालबत्ती चौक के पास शनिवार रात छत के रास्ते बैंक में घुसे और बैंक के स्ट्रांग रूम को तोड़ने का प्रयास किया। ऐन वक्त पर बैंक में लगे सायरन ने चोरों के मंसूबे पर पानी फेर दिया और पुलिस के पहुंचने से पहले आरोपी भाग खड़े हुए। सायरन बजने की वजह से बैंक की स्ट्राग रूम में रखे 23 लाख रुपये बच गए। पुलिस ने बैंक मैनेजर के बयान पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 08:26 PM (IST)
        

टाटा मोटर्स ने लॉच की नई नैनो जेनएक्स

जागरण संवाददाता, सिरसा : हिसार रोड स्थित आरपी झूंथरा ऑटो व्हील टाटा मोटर्स शोरूम में टाटा मोटर्स ने कंपनी की नई गाड़ी नैनो जेनएक्स लाच की। उद्घाटन अवसर पर टाटा मोटर्स के अधिकारी मनीष गौतम ने लोगो के समक्ष नई नैनो जेनएक्स में उपलब्ध फीचर्स पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि गाड़ी में ऑटोमैटिक व मैनूअल ट्रासमेशन उपलब्ध है तथा ये गाड़ी ड्राइव करने में जितनी आसान व सुरक्षित है उतनी ही यह गाड़ी बाहरी और भी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 08:20 PM (IST)
        

बर्खास्त सरपंच व उनके छह साथी जेल भेजे

संवाद सूत्र, गोरीवाला : सदर थाना पुलिस डबवाली ने रविवार को गाव कालुआना के बर्खास्त सरपंच जगदेव सहारण तथा उनके छह साथियों अनिल कुमार, प्रदीप, अक्षय, कपिल उर्फ पदम, प्रवीण तथा संदीप को न्यायिक दंडाधिकारी (प्रथम श्रेणी) जितेंद्र सिंह की अदालत में पेश किया। अदालत ने आरोपियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेजने के आदेश दिए। ज्ञात रहे कि शनिवार को गाव कालुआना के बर्खास्त सरपंच जगदेव सहारण ने अपने सैकड़ों साथ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 08:16 PM (IST)
        

बज गया सायरन, भागे चोर, बच गए 23 लाख

जागरण संवाददाता, सिरसा : डबवाली रोड स्थित लालबत्ती चौक के पास शनिवार रात करीब सवा दस बजे देना बैंक में चोरी का प्रयास किया गया। ऐन वक्त पर बैंक में लगे सायरन ने चोरों के मंसूबे पर पानी फेर दिया और आवाज सुनकर सभी आरोपी भाग खड़े हुए। सायरन बजने की वजह से बैंक की स्ट्रॉग रूम में रखे 23 लाख रुपये बच गए। पुलिस ने बैंक मैनेजर के बयान पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। डबवाली रोड स्थित लाल बत्ती चौक क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 08:11 PM (IST)
        

अतिक्रमण से मुक्त नहीं हो रहा शहर

जागरण संवाददाता, सिरसा : लाख प्रयास के बावजूद शहर अतिक्रमण व जाम से मुक्त नजर नहीं आ रहा है। अपने स्तर पर यातायात पुलिस अतिक्रमण हटाने का बीड़ा उठाए हुए है लेकिन फिर भी अच्छे परिणाम निकल नहीं पा रहे हैं। सड़के जा से ग्रस्त को बाजार संकरे हो चुके । दुकानदारों में भी देखा जाए तो अतिक्रमण करने की मानों होड़ सी मची हुई है। दुकानदारों की जिद के आगे प्रशासन बेबस दिखाई दे रहा तो वहीं बार-बार चेतावनी देकर अत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 07:51 PM (IST)
        

विभिन्न झगड़ों में तीन घायल

सिरसा : जिला में हुए अलग-अलग झगड़ों में तीन लोग घायल हो गए। घायलों को सामान्य अस्पताल में दाखिल कराया गया है। पहला मामला गांव साहुवाला प्रथम का है। यहां झगड़े में दो भाई घायल हो गए। अस्पताल में दाखिल साहुवाला प्रथम निवासी लक्खा सिंह ने बताया कि उसका छोटा भाई बाबू शनिवार को एक जमींदार के खेत में ट्रैक्टर से भूमि को टै्रक्टर की सहायता से समतल कर रहा था। उसने बताया कि इसी दौरान वह बाइक लेकर घर को लौट र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 07:48 PM (IST)
        

नहरी विभाग के कर्मचारियों ने दिया धरना

जागरण संवाददाता, सिरसा : नहर विभाग के कर्मचारियों ने रविवार को फिर से कार्यालय में धरना देकर प्रदर्शन किया। विभाग के एसडीओ व बेलदार के साथ मारपीट करने वाले आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग को लेकर सप्ताह भर से धरना व प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने गिरफ्तारी नहीं होने पर सोमवार को रोड जाम करने की चेतावनी भी दी है। रविवार को अपनी मांग को लेकर सभी कर्मचारी चीफ इंजीनियर से भी मिले जिसके बाद प्रदर्शन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 06:26 PM (IST)
        

हरिपुरा में ग्रामीण सुविधा केंद्र का शुभारभ

संवाद सूत्र, रानिया : ग्राम अवतार फाउडेशन संस्था द्वारा गाव हरिपुरा में ग्रामीण सुविधा केंद्र का शुभारभ भाजपा नेता अमीर चन्द मेहता ने किया। फाउडेशन के अधिकारी सुरेश चौधरी, मदन ठाकुर, सिमरनजीत गिल, अनूप श्योराण ने बताया कि ग्रामीण सुविधा केन्द्र के माध्यम से शहरों में मिलने वाली तमाम सुविधाएं अब ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि किसानों को खाद, बीज, दवाइयो से लेकर नौकरिया, लोन की जानक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 06:21 PM (IST)
        

स्कूल का परीक्षा परिणाम शानदार

संवाद सूत्र, गोरीवाला : स्वामी विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल गोरीवाला का 10वीं तथा 12वीं कक्षा का परिणाम शानदार रहा। पिछले कई वर्षो बेहतर परिणाम की श्रेणी में आने वाले इस स्कूल में इस बार भी कई छात्रों ने मेरिट हासिल की है। बेहतर परिणाम के बाद स्कूल में कार्यक्रम कर छात्रों को स्कूल स्टाफ ने बधाई दी है। स्कूल सचिव प्रशात बैरड़ ने बताया कि कक्षा 12वीं कला संकाय में शैलजा ने 422 अंक लेकर प्रथम व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 06:19 PM (IST)
        

नहीं कर पाए आवास का घेराव

जागरण संवाददाता, सिरसा : न्यायालय के निर्देश के बाद सरकार की ओर से अतिथि अध्यापकों को हटाए जाने की चल रही प्रक्रिया के रोष स्वरूप रविवार को भी विरोध प्रदर्शन किया गया। अतिथि अध्यापकों ने भयंकर गर्मी और तेज धूप के बावजूद शहर में विरोध प्रदर्शन किया। भारी पुलिस बल ने अतिथि अध्यापको द्वारा मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार जगदीश चोपड़ा के आवास के घेराव की योजना सफल नहीं होने दी। प्रदर्शनकारी अतिथि अध्या... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 06:13 PM (IST)
        

खेल केलेंडर को लेकर मंत्रणा 27 से

जागरण संवाददाता, सिरसा : स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता को लेकर विभाग सक्रिय हो गया है। 27 व 28 मई को जोनल व जिला स्तरीय खेल केलेंडर तैयार किया जाएगा। इसको लेकर सभी स्कूलों में पत्र भेजा गया है। बैठक में प्रत्येक स्कूल के प्रतिनिधि की उपस्थित अनिवार्य की गई है। आगामी 27 मई को आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शिक्षा विभाग की बैठक होगी जिसमें स्पो‌र्ट्स फंड व जोनल एवं जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं को ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 06:05 PM (IST)
        

पैर में थकान.. कहीं ऑथराइटिस के शिकार तो नहीं

जागरण संवाददाता, सिरसा : यदि चलते समय आपके पैरों में जल्द ही थकान महसूस हो, कार से उतरते से चढ़ते समय टागे टेढ़ी होने लगे तो सावधान हो जाएं। क्योंकि यह ऑथराइटिस रोग का शुरूआती लक्षण हो सकता है। लेकिन अब इसका इलाज सिरसा में ही उपलब्ध कराए जाने का दावा किया है। शहर में स्थापित नीरज अस्पताल ने मोहली के मैक्स अस्पताल के साथ अनुबंध किया है। ऐसे में अब यहा उक्त बीमारी से संबंधित ओपीडी और इलाज की सुविधा ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 06:03 PM (IST)
        

सहयोग दल के कार्यालय का उद्घाटन

जागरण संवाददाता, सिरसा : साहूवाला द्वितीय की सामाजिक संस्था सहयोग दल के कार्यालय का उद्घाटन सरपंच रामजीलाल ने किया। चिव मनोज जागड़ा ने बताया कि संस्था माननीय गांव में आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करने का काम शुरू किया गया जिसमें 600 आधार कार्ड जोड़े गए। उन्होंने बताया कि सहयोग दल का मुख्य उद्देश्य गांव में साफ सफाई, रोजगार उपलब्ध करवाना व गांव का डिजीटलीकरण करना है। लोगों में सामाजिक कार्यो से जा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 05:58 PM (IST)
        

बागवानी जागरूकता अभियान 26 तक

जागरण संवाददाता, सिरसा : बागवानी फसलों के अंतर्गत क्षेत्र व पैदावार बढ़ाने के उद्देश्य से उद्यान विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में जागरूकता अभियान चलाए हुए है। इसी कड़ी में जिला यह अभियान 26 जून तक जारी रहेगा। उपायुक्त निखिल गजराज ने बताया कि इस जागरूकता अभियान में उपनिदेशक बागवानी मागेआना, जिला बागवानी अधिकारी, उद्यान विकास अधिकारी, बागवानी विशेषज्ञों व सुपरवाइजरों द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही य... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 05:55 PM (IST)
        

अतिथि अध्यापकों व जनता के आए बुरे दिन : जैन

जागरण संवाददाता, सिरसा : इनेलो जिलाध्यक्ष पदम जैन ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही के कुछ दिनों में दो बार पेट्रोल व डीजल की दरों में बढ़ोतरी करके आम आदमी की कमर तोड़ने का काम किया है और राज्य सरकार ने बिजली के दामों में बढ़ोतरी कर दी। इतना ही नहीं सरकार ने नई स्लैब प्रणाली बनाकर बिजली के बिलों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी की है। नए स्लैब में 50 से 100 यूनिट बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ता को 4 रुपए 40 प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 05:53 PM (IST)
        

750 वोटर कार्ड आधार से जोड़े

जागरण संवाददाता, सिरसा : श्री मारुति चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा वार्ड तीन में सेक्टर-20 के डे केयर सेंटर में वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के अभियान का चौथा चरण आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्षद रमेश मेहता ने की। चुनाव तहसीलदार जगदीश मेहता, बीएलओ मदन लाल व कश्मीर चंद के नेतृत्व में इस कार्य में संस्था की ओर से परमजीत सिंह, डॉ. आरसी चौधरी, अशोक कंबोज सहित अन्य लोगों ने अहम योगदान ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 05:51 PM (IST)
        
(News from Sirsa, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें