Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 02,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रेवाड़ी

चरित्रवान व संस्कारवान बनाती है शिक्षा: बिक्रम

संवाद सहयोगी, कोसली: सहकारिता मंत्री बिक्रम ¨सह यादव ने कहा कि शिक्षा हमें संस्कारवान, चरित्रवान बनाने के साथ-साथ नैतिक मूल्यों का समावेश कराती है। इस तरह की शिक्षा पद्धति देश की संस्कृति को संजोए रखते हुए युवा पीढ़ी को सकारात्मक दिशा दे रही है। वे रविवार को गांव निमोठ स्थित पोल स्टार पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्राचीन समय में गुरुकु ल विद्यालयों का रूप ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 03:39 AM (IST)
        

बरसात ने बिगाड़ी सूरत

संवाद सहयोगी, बावल: क्षेत्र में रविवार को जम कर बारिश हुई। कस्बे के मुख्य बाजारों व मोहल्लों में बारिश का पानी जमा हो गया, जिस कारण लोगों को दिनभर भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बरसात के चलते बाजार में ग्राहकों की आवाजाही भी कम रही, जिसका असर व्यापारियों व रेहड़ी संचालकों की दुकानदारी पर पड़ा। दूसरी ओर वाहन चालकों व मुसाफिरों के लिए भी बरसात ने काफी परेशानी खड़ी की। बरसात के कारण यातायात सेवा पर भ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 03:39 AM (IST)
        

वर्षो से जारी है खुद को जिंदा दिखाने की जद्दोजहद

महेश कुमार वैद्य, रेवाड़ी: 73 बसंत देख चुके रेवाड़ी निवासी अमर सिंह व उनकी पत्‍‌नी शीला कौर की खुद को जिंदा दिखाने की जद्दोजहद वर्षो से जारी है। वर्ष 1984 के सिख दंगों के दौरान अपने ही परिजनों द्वारा मरा दिखाये जाने के बाद अमर सिंह दंपत्ति खुद को जीवित दिखाने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली है। अमर सिंह दंपत्ति का कहना है जीवित होते हुए भी दिल्ली दंगों के रिकार्ड में वे मरे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 03:39 AM (IST)
        

दो माह में ही सीएनजी इजन फेल, डीजल से चल रही रेल

फोटो संख्या 12 -रेवाड़ी-रोहतक के बीच चलाई गई थी पहली सीएनजी रेल -13 जनवरी को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने की थी शुरुआत -ट्रेन को मरम्मत के लिए रविवार को दिल्ली भेजा गया जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : देश की पहली सीएनजी ट्रेन दो माह में ही जवाब दे गई। इजन में खराबी आने से पांच दिनों से सामान्य डीजल इजन से ही टै्रक पर दौड़ रही है। इंजन को मरम्मत के लिए रविवार को दिल्ली शकूरबस्ती भेजा गया है। यदि मरम्मत रव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:12 AM (IST)
        

मार्केटिंग का फंडा है विश्व सुंदरी प्रतियोगिताएं: धनखड़

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: अपने विवादित परंतु बिना लाग लपेट के बयानों के कारण कई बार सुर्खियों में रहे कृषि, पशुपालन व सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने रविवार को प्रस्तावित गौ संरक्षण व संवर्धन कानून की जमकर पैरवी की। साथ ही गौ उत्पादों की मार्केटिंग पर बल दिया। मार्केटिंग के गुर समझाये। विश्व सुंदरी प्रतियोगिता को करोड़ों की कमाई का मार्केटिंग का फंडा बताया। कोक व पेप्सी को गुणहीन व गौ उत्पादों को वरद... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:11 AM (IST)
        

बारिश ने फेरा गोशाला के भव्य कार्यक्रम पर पानी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: गांव जाटूसाना स्थित शिव मोहन गौशाला में रविवार को गोरक्षा सेवा समिति की ओर से प्रथम होली मेला कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर दंगल भी आयोजित होना था, लेकिन बारिश के कारण दंगल आयोजित नहीं हो सका। कृ षि मंत्री धनखड़ ने कहा कि गोशालाओं को गो पालन के साथ-साथ गो संवर्धन का केंद्र भी बनाया जाए, ताकि गौ माता की सेवा हो सके। मैं इस पक्ष में हूं कि वृद्धजन व गाय की जगह घर मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:11 AM (IST)
        

सड़क हादसे में एक की मौत, दो घायल

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-71 पर रविवार को हुई सड़क दुर्घटना में कार में सवार एक युवक की मौत हो गई, जबकि एक महिला सहित दो गंभीर रूप से घायल हो गए। जिला अलवर के गांव सलौधा निवासी लीलू टैक्सी चालक है तथा गुड़गांव के गांव झाडसा स्थित इंद्रा कालोनी टू में किराए के मकान में रह रहे है। रविवार को लीलू अपनी ताई बरफो देवी को दवा दिलाने के लिए रेवाड़ी आए थे। लीलू के साथ मकान मालिक नरे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:10 AM (IST)
        

होली महोत्सव पर जगन्नाथ मंदिर में हुआ जागरण

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : स्थानीय बारा हजारी के वृंदावन चौक पर भगवान जगन्नाथ मंदिर में शनिवार रात होली महोत्सव के अवसर पर जागरण किया गया। जागरण में स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ राजस्थान के गायक कलाकारों द्वारा होली रसिया, नजम, गजल और भजनों द्वारा उपस्थित भक्तों को होली के रंगो में झूमने पर मजबूर कर दिया। मंदिर के पुजारी पं. टेकचंद स्वामी ने बताया कि काफी वर्षो से मंदिर प्रागण में जगन्नाथ यात्रा से... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:09 AM (IST)
        

रेलवे स्टेशन पर मिला बुजुर्ग का शव

जास, रेवाड़ी : स्थानीय रेलवे स्टेशन पर राजकीय रेलवे पुलिस ने रविवार को एक बुजुर्ग का शव बरामद किया है। मृतक की पहचान नहीं हो पाई है। रविवार को जीआरपी को सूचना मिली कि रेलवे स्टेशन के आठ नंबर प्लेटफार्म पर एक बुजुर्ग का शव पड़ा हुआ है। जीआरपी के सब इस्पेक्टर अभय सिंह ने मौके पर पहुंच कर शव को अपने कब्जे में ले लिया तथा शिनाख्त का प्रयास किया। परंतु मृतक की पहचान नहीं हो पाई। मृतक की जेब भी ऐसा कोई ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:09 AM (IST)
        

नहर में डूबने से अधेड़ महिला की मौत

-शनिवार की शाम नहर में गिरी थी महिला संवाद सहयोगी, कोसली: क्षेत्र के गांव कारोली में शनिवार की शाम को गायब हुई 52 वर्षीय महिला का शव रविवार की शाम को जवाहर लाल नेहरू नहर से बरामद हुआ है। पुलिस ने गोताखोरों की मदद से गांव बव्वा के निकट से रविवार की शाम को शव निकाला। गांव कारोली निवासी रतन सिंह की 52 वर्षीय पत्नी तारावती मानसिक रूप से बीमार थी। शनिवार की शाम को वह नहर के किनारे जा रही थी, अचानक ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

सड़क के बीच बने गड्ढे ने बढ़ाई परेशानी

संवाद सहयोगी, कोसली: स्थानीय रेलवे स्टेशन क्षेत्र से नठेड़ा गाव की ओर जाने वाले मार्ग पर बना गहरा गड्ढा दुर्घटनाओं को न्यौता दे रहा है। लेकिन स्थानीय प्रशासन द्वारा इस ओर कोई ध्यान नही दिया जा रहा। रेलवे स्टेशन क्षेत्र की शिव कालोनी से नठेड़ा को जाने वाली सड़क पर सीवरेज लाइन के धंस जाने के कारण बीचो बीच गहरा गड्ढा बना हुआ है, जिस कारण कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। कालोनीवासियों ने बताया कि इस संब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

सावण बना फागण

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जिले में रविवार को हुई भारी बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। दिनभर हुई बारिश से 'फागण' का महीना 'सावण' का बन गया। शहर जलमग्न हो गया। बारिश के साथ चली तेज हवाओं के कारण हजारों एकड़ गेहूं की फसल खेतों में पसर गई, जिससे उत्पादन कम होने की आशंका बन गई है। बिजली निगम तथा जनस्वास्थ्य विभाग सहित सभी सरकारी विभागों की पोल खुल गई। फाल्ट आने से जहां घंटो बिजली गुल रही, व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:07 AM (IST)
        

भंडारे में श्रद्धालुओं ने ग्रहण किया प्रसाद

संवाद सहयोगी, कोसली: कोसली स्टेशन क्षेत्र के दुकानदारों व टैक्सी चालकों द्वारा फाल्गुन की एकादशी के अवसर पर लाला रामरतन धर्मशाला में श्रीश्याम खाटू वाले के भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे में श्रद्धालुओं ने बढ़चढ़कर भाग लिया व प्रसाद ग्रहण किया। कोसली क्षेत्र से सैंकड़ों लोग हर वर्ष श्रीश्याम खाटू वाले के धाम तक पैदल यात्रा कर ध्वजा चढ़ाते है और मनोकामना मागते है। मनोकामना पूर्ण होने पर जागरण व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:07 AM (IST)
        

..चरागों की तरह फिर शाम से पहले जला होता

संवाद सहयोगी, भिवाड़ी: कस्बे में स्थित श्याम वाटिका में क्रेडाई, प्रेसिडेंसी द इंटरनेशनल स्कूल एवं मंगलम ग्रुप के संयुक्त तत्वावधान में 'एक शाम शहीदों के नाम' कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। कवि सम्मेलन में विख्यात कवियों ने शिरकत की। प्रेसिडेंसी द इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधक मनोज शर्मा, त्रेहॉन ग्रुप के मार्केटिंग डायरेक्टर जितिन नैयर, मंगलम गु्रप के दिलीप सिंह सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

वार्षिकोत्सव में बच्चों ने दी मनोहारी प्रस्तुती

संवाद सहयोगी, भिवाड़ी: कस्बे के अलवर बाइपास पर स्थित शेमरॉक स्टेपिंग स्टोन प्ले स्कूल का वार्षिकोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर परिषद भिवाड़ी के सभापति संदीप थे। स्कूल के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया। कार्यक्रम के दौरान जब बच्चों ने 'मुझे माफ करना ओम साईं राम' गीत पर नृत्य प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरी। मुख्य अतिथि ने बच्चों के आशीर्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

सड़क हादसों ने छीनी 60 दिन में 43 जिंदगी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: यातायात नियमों की अनदेखी जीवन पर भारी पड़ रही है। कौन नहीं जानता की जीवन अनमोल है, परतु सड़क हादसों पर निगाह डालें तो यह लगता है कि जिंदगी की कीमत कब समझ में आयेगी। पुलिस द्वारा बेशक सड़क सुरक्षा को लेकर आए दिन चिंतन व जागरूक करने के दावे किए जा रहे है, परतु सड़क हादसों में कमी न होना प्रशासन की असफलता को भी उजागर कर रहा है। इतना होने के बाद भी दो माह में सड़क हादसों ने 40 जिंद... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

दो माह में ही सीएनजी इजन फेल, डीजल से चल रही रेल

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: देश की पहली सीएनजी ट्रेन दो माह में ही जवाब दे गई। इजन में खराबी आने के कारण पिछले 5 दिनों से सामान्य डीजल इजन से ही टै्रक पर दौड़ रही है। ट्रेन को मरम्मत के लिए रविवार को दिल्ली शकूरबस्ती भेजा गया है। यदि मरम्मत कार्य रविवार को पूरा हो जाता है तो सोमवार से फिर से ट्रेन के सीएनजी से ट्रैक पर दौड़ने की संभावना है। सीएनजी इजन में खराबी आ जाने के कारण इसे डीजल इजन से जोड़ दिया ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

जल और जंगल की फिक्र के साथ मनाएं जश्न

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: रग लगायें पर पानी बचायें..होली जलायें पर लकड़ी बचाएं। जिस तरह के हालात है उसे देखते हुए हर किसी को ये अपील करनी होगी। रेवाड़ी जिले में एक ओर जहां औसत से कम बारिश तथा नहरी पानी के अभाव में जल स्तर नीचे जा रहा है, वहीं औद्योगिक विस्तार के कारण पर्यावरण की समस्या भी बन रही है। ऐसी स्थिति में होली का जश्न मनायें, लेकिन जल और जंगल की फिक्र के साथ। रेवाड़ी जिले के खोल विकास खंड... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

कार्यशाला में गुणात्मक शिक्षा के पहलुओं पर हुई चर्चा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: दिल्ली रोड स्थित सतीश पब्लिक शिक्षण महाविद्यालय में गुणात्मक शिक्षा के प्रतिपादन पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य एसपी यादव ने किया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डा. नवीन कुमार पिपलानी ने गुणात्मक शिक्षा के सभी पहलुओं पर विचार व्यक्त किया। उन्होंने विद्यार्थियों को साक्षात्कार से संबधी सभी विधाओं से अवगत कराया। कार्यशाला... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        

कार्यक्रम में विजेता प्रतिभागियों को किया सम्मानित

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: बोहतवास भोंदू स्थित कृष्णा आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रतियोगिता में विजेता रहे प्रतिभागियों को शनिवार को सम्मानित किया गया। स्कूल के संचालक स्वामी शरणानंद ने कार्यक्रम की शुरूआत हवन-यज्ञ के साथ की, जिसमें सभी श्रद्धालुओं ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि स्कूल में विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ संस्कार भी दिए जाते है। उन्होंने नेह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        
(News from Rewari, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें