1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रेवाड़ी

हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैयालाल की

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : जिले भर में शनिवार को जन्माष्टमी की धूम रही। भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के बाद तक भी उत्साह व उमंग के साथ कार्यक्रम जारी रहे। शनिवार को चहुंदिशा से हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैयालाल की। जगह-जगह कान्हा के स्वागत को मंदिर और पांडाल सजे हुए नजर आए। राधे-कृष्ण की मनमोहक झांकियों ने लोगों का मन मोह लिया। सुबह से देर रात तक विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। जगह-जगह ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 07:00 PM (IST)
        

पोषण विकास की दी जानकारी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जाटूसाना स्थित महिला एवं बाल विकास अधिकारी कार्यालय में शुक्रवार को राष्ट्रीय पोषाहार सप्ताह के तहत ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत महिलाओं को बेहतर पोषण विकास के लिए उपयोगी जानकारी दी गई। इस अवसर पर सीडीपीओ दिनेश यादव ने कहा कि स्वस्थच्बच्चा स्वस्थ समाज की नींव होता है, ऐसे मेंच्बच्चों की माताओं को भी स्वस्थ रहने के लिए पोषण का ध्यान रखना चाहिए ताक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:00 AM (IST)
        

..बलिहारी गुरु आपने गो¨वद दिये मिलाय

महेश कुमार वैद्य, रेवाड़ी: गुरु गो¨वद दोउ खड़े काके लागू पाय, बलिहारी गुरु आपने जिन गो¨वद दिए मिलाय। महान संत कबीर की यह पंक्तियां अपने आप में इस बात का प्रमाण है की हमारे संतों ने गुरु का दर्जा भगवान से भी बढ़कर माना है। ये सच है कि भौतिकवाद की चकाचौंध ने गुरु-शिष्य के रिश्ते की गरिमा कम की है, लेकिन हर तरफ अंधेरा नहीं है। यहां आज भी कमालपुर जैसे सरकारी स्कूल के शिक्षक ऐसा कमाल दिखा रहे हैं, ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

शिक्षण संस्थानों के कार्यक्रमों में विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर लिया हिस्सा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जिले के विभिन्न स्कूलों शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने शिक्षकों का आशीर्वाद लिया व बढ़ चढ़कर भाग लिया। राव बिरेंद्र ¨सह शिक्षण महाविद्यालय में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का संचालन मधु, लक्ष्मी ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ डा. राधाकृष्णन के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित कर किया। रिचा राजौरा ने कवित... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

पीतल नगरी में तैयार होगा 5 रुपये का सिक्का

महेश कुमार वैद्य, रेवाडी : पांच रुपये का सिक्का अब रेवाड़ी में भी तैयार होगा। हालांकि राष्ट्रीय चिह्न की सरकारी मुहर लगाने का काम पहले की तरह कोलकाता, हैदराबाद व मुंबई की टकसालों में ही होगा, लेकिन सिक्के का सर्कल (गोलाकार आकृति) अब पीतल नगरी के नाम से सुविख्यात रेवाड़ी में बनाया जाएगा। रेवाड़ी जिला देश का सबसे बड़ा मेटल शीट्स उत्पादक है। मंदी के बावजूद यहां की मेटल कंपनियों का वार्षिक टर्न ओवर डे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

यह है कमालपुर का कमाल

कमालपुर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के गत डेढ़ दशक की साधना पर नजर डालें तो उपलब्धियों की लंबी सूची है। आइआइटी व एआइपीएमटी तक विद्यार्थियों का चयन, राज्य स्तर तक विभिन्न प्रतियोगिताओं में निरंतर उपस्थिति दर्ज कराना, छात्र संख्या में निरंतर वृद्धि करना, बायोमीट्रिक प्रणाली से उपस्थिति दर्ज करना, सदन प्रक्रिया को प्रभावी रखना तथा प्रार्थना सभा व बालसभा के प्रेरक प्रारूप यहां प्रत्यक्ष ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

डिप्टी डीइओ की मौजूदगी में बना मिड-डे-मील

संवाद सहयोगी, बावल: क्षेत्र के गांव खिजूरी में शुक्रवार को उप जिला शिक्षा अधिकारी की मौजूदगी में मिड-डे-मील बनाया गया तथा बच्चों को वितरित किया गया। बृहस्पतिवार को कुछ ग्रामीणों द्वारा स्कूल में हंगामा किया गया था, जिस कारण मिड-डे-मील नहीं बन पाया था तथा बच्चों को भूखा ही रहना पड़ा था। ग्रामीणों में स्टाफ के स्कूल में लेट आने को लेकर विवाद था। शुक्रवार को डिप्टी डीइओ अजीत ¨सह सांगवान, डाईट प्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

गरीब बेटियों को शिक्षित करने का बीड़ा उठाए हैं शिक्षक दंपती

पुरुषोत्तम गोयल, कोसली : एक शिक्षक का दायित्व केवल किताब पढ़ाना ही नहीं है बल्कि जरूरतमंदों की मदद कर उनके भविष्य को संवारना भी है। कुछ इसी प्रकार की सोच के साथ कोसली उपमंडल में एक शिक्षक दंपती न केवल शिक्षा दे रहे हैं बल्कि कुछ जरूरतमंद बेटियों की शिक्षा का खर्च भी वहन कर रहे हैं। कोसली उपमंडल के झाल गांव स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य राजेंद्र यादव तथा नाहड़ स्थित राजकीय वरिष्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

हर तरफ छाया जन्माष्टमी का जश्न

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जन्माष्टमी से एक दिन पहले ही शुक्रवार को जिले के अधिकांश स्कूलों में जश्न का माहौल रहा। विभिन्न स्कूलों में भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं से संबंधित कार्यक्रम हुए। नन्हें-मुन्नों की बाल लीलाएं मानो कृष्ण गोपाल के बचपन के नटखट स्वरूप की याद दिला रही थीं। अभिभावकों में भी अपने बच्चों को कृष्ण कन्हैया के रूप में देखकर भारी उत्साह था। बलराम की ससुराल है रेवाड़ी रेवाड़ी और भगवान श्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

राजकुमार बने विश्वकर्मा शिक्षा समिति के प्रधान

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: विश्वकर्मा शिक्षा समिति रेवाड़ी के चुनाव शुक्रवार को यहां के सरकुलर रोड स्थित विश्वकर्मा स्कूल परिसर में हुए। चुनाव में सर्वसम्मति से राजकुमार को समिति का प्रधान चुना गया। निर्विरोध निर्वाचन पर समाज के लोगों ने उनका स्वागत किया। चुनाव अधिकारी रोहिताश्व ¨सह ने बताया कि शिक्षा समिति के हुए चुनाव में सर्वसम्मति से राजकुमार को प्रधान चुना गया है। वे शिक्षा समिति के एवं विश्वकर्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

गोगा नवमी पर मेला व खेलकूद प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: गोगा नवमी पर जिले में विभिन्न स्थानों पर मेला, खेल प्रतियोगिता व अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। गांव शहबाजपुर पदैयावास में गोगा नवमी के अवसर पर जागरण, मेले व रागिनी प्रतियोगता का आयोजन किया जाएगा। 5 सितंबर शनिवार को जन्माष्टमी के अवसर पर शाम को जागरण होगा। 6 सितंबर रविवार को दिन के समय मेला व रागिनी से लोगों का मनोरंजन किया जाएगा। इसी क्रम में बावल क्षेत्र के खंड... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

कान्हा के स्वागत को तैयार मन-मंदिर

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के स्वागत को लेकर मन और मंदिर सजकर तैयार हो गए हैं। त्योहार को लेकर जगह-जगह साज सज्जा की वजह से रौनक बढ़ गई है। बाजारों में भी भीड़ बढ़ गई है। जिले भर के मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। शाम के समय दुधिया रोशनी से नहाए हुए मंदिर आकर्षक दिख रहे हैं। मंदिरों में सजे राधा कृष्ण की मूर्तियां सजा धजा कर पूजा के लिए तैयार की गई हैं। शनिवार ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

तीन वाहनों की भिड़ंत में एक मौत, दो घायल

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: नारनौल मार्ग पर बस स्टॉप कुंड के समीप बृहस्पतिवार की रात को ट्रक, डंपर व कार की भिड़ंत हो गई। हादसे में डंपर चालक की मौत हो गई, जबकि कार में सवार दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। राजस्थान के जिला झुंझनु निवासी 32 वर्षीय सुरेश कुमार बृहस्पतिवार की रात को नारनौल की ओर से डंपर में बजरी लेकर रेवाड़ी की ओर आ रहा था। कुंड बस स्टॉप के निकट आगे चल रहे एक ट्रक चालक ने अचानक ब्रेक ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

अवैध कॉलोनी पर डीटीपी ने की कार्रवाई

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जिला योजनाकार विभाग की ओर से सनसिटी के निकट विकसित की जा रही अवैध कॉलोनी के खिलाफ कार्रवाई की गई। शुक्रवार को टीम ने मौके पर पहुंच कर तीन एकड़ में किए जा रहे निर्माण को ढहा दिया। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात रहा। विभाग को सूचना मिली थी कि रेवाड़ी में सनसिटी के निकट कुछ लोगों द्वारा तीन एकड़ में अवैध कॉलोनी विकसित की जा रही है। विभाग की ओर से अवैध कॉलोनी काट... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

धमकी देकर बिजली सप्लाई बाधित कर रहे हैं दबंग

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा: सीमावर्ती गांव मऊ में स्थित बिजली निगम के सब स्टेशन पर कार्यरत कर्मचारी इन दिनों दबंगों से परेशान है। आए दिन कुछ युवक बिजली निगम कार्यालय में पहुंच कर सप्लाई बंद करा रहे हैं। कर्मचारियों द्वारा बात नहीं मानने पर मारपीट पर भी उतारू हो जाते हैं। दबंगों से बचाने के लिए बिजली निगम के अधिकारियों ने अब पुलिस से गुहार लगाई है। गांव मऊ स्थित 220 केवी, 66 केवी व 33 केवी सब स्टेशन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

महिला की मौत, जांच में जुटी पुलिस

पोस्टमार्टम के बाद होगी आगामी कार्रवाई जांच अधिकारी एएसआइ सुंदर ¨सह ने बताया कि मृतका का पोस्टमार्टम चिकित्सकों के बोर्ड द्वारा कराया जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत का सही कारण पता लगा पाएगा तथा इसके बाद ही आगामी कार्रवाई की जाएगी। तीसरी पत्नी भी छोड़ गई साथ मृतका मंजू सीहा निवासी कृष्ण की तीसरी पत्नी थी। कृष्ण इससे पूर्व दो शादियां कर चुका है तथा उसकी दोनों ही पत्नियों की मौत हो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

बैं¨कग सुविधाओं का लाभ उठाए किसान

संवाद सहयोगी, कोसली : नाबार्ड के तत्वावधान में गांव नाहड़ में बाबा किसान क्लब का शुभारंभ डीडीएम लता सीकरी ने किया। इस अवसर पर किसानों को बैं¨कग योजनाओं की जानकारी दी गई। डीडीएम ने किसानों को संबोधित करते हुए नाबार्ड द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड, डेयरी लोन व उपज भंडारण की सुविधाओं का लाभ उठाने का आह्वान करते हुए कहा कि इनके जरिए किसान अपनी आर्थिक स्थिति को म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

प्रतिभावान विद्यार्थियों को किया सम्मानित

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: भारतीय जीवन बीमा निगम के 59वें स्थापना दिवस पर गांव कसौला स्थित राजकीय उच्च्च विद्यालय में शुक्रवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में रेवाड़ी शाखा के मुख्य प्रबंधक सुरेंद्र ¨सह राघव मुख्य अतिथि थे तथा अध्यक्षता मुख्य अध्यापक होशियार ¨सह ने की। अपने संबोधन में मुख्य प्रबंधक सुरेंद्र ¨सह राघव ने कहा कि लड़कियों को आज समाज में बराबर का अधिकार है। लड़कियों में क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

कला उत्सव में विद्यार्थियों ने दिखाई प्रतिभा

संवाद सहयोगी, डह ना : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खोल में बृहस्पतिवार को खंड स्तरीय कला उत्सव एवं हरियाणा एक खोज सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में खोल खंड के 28 विद्यालयों की टीमों ने भाग लेकर सराहनीय प्रस्तुति दी। प्रतियोगिता के तहत थिएटर, नृत्य, संगीत, ²ष्य कला एवं क्ले मॉड¨लग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी राजेंद्र ¨सह ने किया। कला उत्सव में स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        

छात्राओं को मिले रोडवेज के निश्शुल्क बस पास

जागरण संवाददाता,रेवाड़ी: शहर के सेक्टर-तीन स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं को रोडवेज प्रशासन की पहल के बाद निश्शुल्क बस पास मुहैया कराए जा रहे हैं। चूंकि रोडवेज की बसों में छात्राएं निश्शुल्क यात्रा कर सकती है इसलिए रोडवेज प्रशासन ने नियमित रूप से बस सेवा मुहैया कराने के लिए सभी छात्राओं के बस पास बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। शहर के कन्या विद्यालय की 130 छात्राएं सेक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 12:59 AM (IST)
        
(News from Rewari, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें