Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रेवाड़ी

हर किसी पर चढ़ा चुनावी बुखार

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : विधानसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे हर किसी को चुनावी बुखार जोर पकड़ने लगा है। अब चूंकी चुनाव होने में एक पखवाड़े का समय बचा है। ऐसे में विभिन्न प्रत्याशी सुबह से देर शाम तक जनसंपर्क और जनसभाओं में व्यस्त हैं, वहीं अपने शुभचिंतकों, परिजनों, परिचितों के साथ रूठों को मनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। लोगों में चर्चा भी लगातार जोर पकड़ने लगी है। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

रामलीला--तकनीकी व्यवस्था है मंच की विशेषता

नाम: श्रीराम रेलवे ड्रामेटिक क्लब स्थान : नजदीक रेलवे ग्राउंड, रेलवे कालोनी फोटो संख्या : 3,4,5, 6 जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : रेलवे कालोनी में श्रीराम रेलवे ड्रामेटिक क्लब पिछले 53 वर्षो से लगातार रामलीला का मंचन करता आ रहा है। इस रामलीला की खास बात यहां की तकनीकी व्यवस्था है, जो दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी रहती है। इतिहास 1961 में स्थापित यह रामलीला शहर की पुरानी समितियों में से एक ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

अलवर-जयपुर व बालाजी की बसों का ठहराव नहीं

सुध ही नहीं: ------------ -एनएच-71 स्थित गुरावड़ा बस स्टैंड पर नहीं रुकतीं रोडवेज बसें -शिकायतों के बाद भी अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : राष्ट्रीय राजमार्ग-71 पर स्थित गांव गुरावड़ा के बस स्टैंड पर रोडवेज के चालकों की मनमानी कई गांवों के यात्रियों के लिए परेशानी बनी हुई है। बस स्टैंड से होकर गुजरने वाली अलवर, जयपुर व बालाजी जाने वाली बसों का ठहराव नहीं किया जा रहा है। आलम य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

लीड : मजबूत इरादों से नेत्रहीनता को किया पस्त

नमो देव्यै महा देव्यै ------------- -नेत्रहीन होने के बाद भी नहीं छोड़ी पढ़ाई -आबकारी कराधान विभाग में मिली नौकरी फोटो संख्या : 13 जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : अहीरवाल की बेटियां पायलट बनकर जहां हवा से बातें कर रही हैं, वहीं एक बेटी ऐसी भी है, जो नेत्रहीन होने के बाद भी अपने मजबूत इरादों से न केवल हर परीक्षा में सफल रही है, अपितु इन्हीं इरादों से आबकारी कराधान विभाग में नौकरी हासिल की है। शहर के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

मेरा घोषणा पत्र

फोटो संख्या 39 है। विकास के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत राजनीतिक दलों को अपना लाभ न सोचते हुए आम जनता के हितों को बारे में सोचना चाहिए। मेरा मानना है कि आज भी विकास के मामले में क्षेत्र में बहुत कुछ करने की जरूरत है। -पेयजल आपूर्ति की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। -शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ जल उपलब्ध कराया जाए। -बिजली, पानी व स्ट्रीट लाइटों का सुचारु प्रबंध किया जाना चाहिए। -सभी सरक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

बॉटम : चुप्पी में छुपी है राज की चाबी

सियासत की बिसात: -------------- -मौन टूटने पर बिखर जाएगा उम्मीदों का महल - महेश कुमार वैद्य, रेवाड़ी: सबसे बड़ा हथियार-मौन। आध्यात्मिक जगत की ये कहावत राजनीति के क्षेत्र में भी कई बार कारगर साबित होती है। क्षेत्र के प्रमुख दल चुनाव में मतदाताओं की चोट से बचने के लिए इन दिनों मौन का सहारा भी ले रहे हैं। उनकी चुप्पी में ही राज (सत्ता) हासिल करने की चाबी छुपी हुई है। उन्हें इस बात का डर है कि मौन ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

बाक्स : 27 वर्ष बाद फिर पुराने ठिकाने पर लौटे रघु यादव

फोटो - 19 जानर: वोट कटवा -------------- -पहली बार वर्ष 1987 में रेवाड़ी विस सीट से लड़कर बने थे विधायक, आधे कार्यकाल में ही दे दिया था इस्तीफा -इसके बाद कई बार लड़े लोकसभा चुनाव, नहीं दिया किस्मत ने कभी भी साथ, इस बार दूसरी बार लड़ेंगे विस चुनाव जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: समाजवादी आंदोलन से जुड़े रहे पूर्व विधायक रघु यादव 27 वर्ष बाद फिर पुराने ठिकाने पर लौट आये हैं। रेवाड़ी विधानसभा सीट से वर्ष 19... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

युवाओं को मिले रोजगार के अधिक अवसर

यूथ फैक्टर फोटो संख्या : 1, 2 - रोजगार के लिए कार्ययोजना बनाने पर जोर दिया जाना चाहिए -बढ़ती महंगाई में आर्थिक परेशानी से जूझना पड़ रहा है जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : आज के युवाओं में पढ़ाई पूरी करने के बाद रोजगार मुहैया न होन उनकी सबसे बड़ी परेशानी है। इससे युवाओं में निराशावादी सोच पनप रही है। इससे निजात पाने के लिए युवा वर्ग रोजगारपरक शिक्षा प्रणाली शुरू कराने के साथ रोजगार के अधिक से अधिक अवस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

जागो वोटर

फोटो संख्या 38 है। राष्ट्र के विकास में सहभागी बनें लोकतात्रिक प्रक्रिया में पढ़े-लिखे युवा सक्रिय भूमिका नहीं निभा रहे हैं, यह लोकतंत्र की मजबूती के लिए चिंता का विषय है। 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए स्वयं आगे आना चाहिए, यही लोकतंत्र की मजबूती की पहली कड़ी होगी। निर्वाचन आयोग द्वारा निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव कराने के लिए निरंतर प्रयास किया जा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

प्राचीन दुर्गा मंदिर बावल

फोटो संख्या 46 से 49 संवाद सहयोगी, बावल : कस्बे के रेलवे स्टेशन के पास स्थित एकमात्र प्राचीन दुर्गा मंदिर श्रद्धालुओं के लिए विशेष आस्था का केंद्र बना हुआ है। नवरात्रों पर यहां विशेष आयोजन होते हैं। विक्रम संवत 1969 का बना है मंदिर मंदिर में उल्लिखित पट्टिका और प्रबुद्धजनों के अनुसार बावल नगर के सेठ कुंदनलाल रस्तोगी, जिन्हें रईस सेठ के नाम से भी जाना जाता था। उनके पास धन की कोई कमी नहीं थी, ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए हो प्रयास

यूथ फैक्टर फोटो संख्या 52, 53 -व्यावहारिक रूप से कोई नीति नहीं बनी -इससे सामाजिक बुराइयों को बढ़ावा मिल रहा जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : आज की युवा पीढ़ी विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए शासन और प्रशासन अपने स्तर पर ठोस नीति बनाने का दावा करते हैं, लेकिन व्यावहारिक रूप से कोई नीति नहीं बनी है। इससे सामाजिक बुराईयों को बढ़ावा मिल रहा है। इसमें सुधार और बदलाव के लिए शिक्षा प्रणाली को व्यावहारि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

मुझे कुछ कहना है

फोटो संख्या-36 नाम : संजय कुमार उम्र 40 वर्ष व्यवसाय : व्यापारी निवास : मोहल्ला वैद्यवाड़ा रेवाड़ी वोट क्यों देंगे : अपने मत का प्रयोग करने तथा अच्छे उम्मीदवार को चुनने के लिए। कैसे उम्मीदवार को वोट देंगे : जनता की समस्याओं का समाधान करने तथा हमेशा जनता के बीच रहने वाले उम्मीदवार को। शहर में बुनियादी सुविधाओं का अभाव बड़ा मुद्दा : रेवाड़ी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में होने के बाद भी शहर की हालत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

बाटम : मेधावी बेटियों ने किया जिले का नाम रोशन

फोटो संख्या : 2, 3, 4, 5, 6 -पांचवे सेमेस्टर में किरण सलुजा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया -तृतीय सेमेस्टर के प्रथम दस स्थान में तीन छात्राएं जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक की ओर से घोषित कामर्स संकाय के परीक्षा परिणाम में केएलपी कालेज के 57 विद्यार्थियों ने विवि में शीर्ष पचास स्थान प्राप्त किए हैं। इनमें 50 छात्राएं शामिल हैं। विवि के पांचवे सेमेस्टर में जहां किरण ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

जागो वोटर

फोटो संख्या 39 है। मताधिकार का प्रयोग प्रत्येक नागरिक के लिए अनिवार्य प्रजातंत्र में चुनाव के समय अपने मताधिकार का प्रयोग प्रत्येक नागरिक के लिए अनिवार्य होना चाहिए। अधिक संख्या में मतदान होना ही सच्चा लोकतंत्र कहलाता है। भारतीय चुनाव आयोग के प्रयास का ही परिणाम है कि 18 वर्ष की आयु के अधिकतर युवाओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज हुआ है। युवाओं में भी जागरूकता आ रही है तथा वोट बनवाने के लिए उत्साहि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

घोषणा पत्र

फोटो संख्या 40 है। लोगों से जुडे़ मुद्दे घोषणा पत्र में शामिल हों विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार तेज हो गया है। लोक लुभावने वादों के साथ राजनीतिक दल एक बार फिर आम जनता के बीच है। मेरा मानना है कि घोषणा पत्र में ऐसे मुद्दों को शामिल किया जाना चाहिए, जिनका संबंध सीधा लोगों से हो। -तकनीकी शिक्षा की व्यवस्था हो ताकि रोजगार की संभावनाएं भी बढ़े। -कृषि आधारित उद्योगों की स्थापना हो। नए उद्योग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

सड़क हादसों में शिक्षक सहित दो की मौत, शिक्षिका घायल

-दोनों दुर्घटनाएं ट्रक के टक्कर मारने से हुई जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : नारनौल मार्ग पर गांव मनेठी के निकट ट्रक की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार शिक्षक की मौत हो गई, जबकि पीछे बैठी शिक्षिका घायल हो गई। दूसरी ओर गांव माजरीदुदा के निकट ट्रक की टक्कर से पैदल जा रहे युवक की मौत हो गई। महेंद्रगढ़ के गांव रामचंदपुरा निवासी 37 वर्षीय भूप सिंह सीमावर्ती गांव मेहतावास स्कूल में शिक्षक थे। शनिवार को स्कूल की छु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

लीड: गैस एजेंसी की ब्रांच देने की आड़ में 58 लाख रुपये की ठगी

सबहेड-कंपनी के निदेशक व महाप्रबंधक सहित 16 लोगों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: कोसली क्षेत्र में गैस एजेंसी की आड़ में लाखों रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। कोसली थाना पुलिस ने कंपनी के निदेशक व महाप्रबंधक सहित 16 लोगों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। इससे पूर्व कंपनी के खिलाफ माडल टाउन थाना में भी मामला दर्ज हुआ था। कोसली की शिव कालोनी निवासी सोमबीर ने गत वर्ष अखबार मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

लीड : 'सफाई की मजबूत बुनियाद के लिए सभी करें सहयोग'

-नगर परिषद व सेक्टर की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से अभियान शुरू किया गया जानर: स्वच्छ भारत- स्वस्थ भारत फोटो 26, 27 व 28 जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का सपना लेकर केंद्र सरकार द्वारा देश भर में शुरू किये गए अभियान से जिले लोग जुड़ने लगे है। शहर में नगर परिषद व सेक्टर की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से अभियान शुरू किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतें भी सफाई... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

पांच दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ

रावमा विद्यालय बावल के ग्रासी फुटबाल खेल मैदान में हुआ आयोजन खेल जानर::: फोटो संख्या 46 संवाद सहयोगी, बावल : रावमा विद्यालय बावल के ग्रासी फुटबाल खेल मैदान में पांच दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता का रविवार को शुभारंभ हुआ। प्रतियोगिता का शुभारंभ गुजवि हिसार के पूर्व कुलपति एवं पूर्व स्वास्थ्यमंत्री डा. एमएल रंगा ने किया। इस मौके पर उन्होंने खिलाड़ियों को खेल भावना के साथ साथ अनुशासन में रहकर अपना ल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

व्यापारी बनते हैं राम और सीता

19, 20 21 22 श्री शिव रामलीला समिति: स्थान: नई अनाज मंडी। ---------------- नई अनाज मंडी की रामलीला में व्यापारियों के सहयोग से मंचन किया जाता है। जिसमें अश्लीलता को कोई जगह नहीं दी जाती। इतिहास: वर्ष 1981 से नई अनाज मंडी व्यापार मंडल की ओर से रामलीला का मंचन शुरू किया गया था। फूहड़ता को दूर रखते हुए सात्विक रामलीला का मंचन करने के उद्देश्य से शुरू की गई यह परपरा आज भी कायम है। रामलीला का मं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        
(News from Rewari, Haryana)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें