Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 03,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कैथल

गो सेवा करने का दिया संदेश

संवाद सहयोगी, सीवन : साधु समाज के राज्य महासचिव संत छवि रामदास ने कहा कि हमें अपने साम‌र्थ्य के अनुसार गाय माता की सेवा अवश्य करनी चाहिए। गाय माता में 33 करोड़ देवी-देवता का वास होता है। भारतीय संस्कृति में गाय को माता का दर्जा दिया गया है व यह सबकी पालन हार है। अपनी माता के साथ-साथ गाय माता की सेवा करने से घर में सुख, शाति व समृद्धि का वास होता है व उस व्यक्ति को जीवन में ना ही किसी चीज की कमी रहत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 08:24 PM (IST)
        

सामान्य ज्ञान में 7वीं कक्षा के बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

जागरण संवाददाता, कैथल : सुपा‌र्श्व जैन बाल सदन स्कूल कैथल में भारत देख धरती की शान विषय पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें अलग-अलग गु्रप के बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में निर्धारित समय से सबसे कम समय में अधिकाधिक सवालों के जवाब देने वाले ग्रुप को विजयी घोषित किया गया। स्कूल की प्राचार्य पाशा जैन ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताएं बच्चों में देश प्रेम व देश के प्रति एतिहासिक, ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 08:22 PM (IST)
        

रंगारंग कार्यक्रम पेश कर मोह लिया सबका मन

संवाद सहयोगी, राजौंद : आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाखौली के प्रागण में 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने बारह12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को शानदार विदाई पार्टी दी। इस अवसर पर ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों पर टाइटल बनाये। छात्र- छात्राओं ने हरियाणवीं पंजाबी और हिंदी गीतों पर नृत्य प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। विद्यार्थियों ने नाटक, कविता और भाषण के माध्यम ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 08:17 PM (IST)
        

बदलते मौसम ने बढ़ाई लोगों की परेशानी

जागरण संवाददाता, कैथल : बदलता मौसम लोगों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ रहा है। वायरल के कारण खांसी, जुकाम व बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अस्पतालों में लोगों की इलाज के लिए लाइन लगी हुई है। फरवरी माह की समाप्ति के साथ ही मौसम में आए बदलाव के कारण लोगों का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो रहा है। वायरल फैलने से जुकाम, खासी, उल्टी व दस्त के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। कैथल के सामान्य ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 08:03 PM (IST)
        

सम्मेलन में बढ़चढ़ कर भाग लेने का किया आह्वान

संवाद सहयोगी, राजौंद : आगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायकों की खंड स्तरीय बैठक यूनियन की खंड प्रधान संतोष माजरा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें सर्व कर्मचारी संघ के जिला सचिव जरनैल ¨सह व एसकेएस के वरिष्ठ जिला उप प्रधान जसवीर ¨सह व एस के एस के ब्लाक सचिव रामफल पटवारी ने शिरकत की। बैठक में 7-8 मार्च को जिले में आयोजित होने वाले आगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायकों के सम्मेलन को लेकर विचार विमर्श किया गया। एसक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:52 PM (IST)
        

शिक्षा समाज में सफलता की कुंजी : सुरजेवाला

जागरण संवाददाता, कैथल : युवराज पब्लिक स्कूल में वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया। विधायक रणदीप सिंह सुरजेवाला मुख्यातिथि थे। अध्यक्षता स्कूल के प्रबंधक सुभाष संधू ने की। 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना एवं गणेश वंदना की प्रस्तुति दी। स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सुभाष संधु एवं विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ. रेणु माधवी पांचाल मौजूद रहे। बच्चों ने अपने रंगारंग प्रस्तुतियों से समस्त ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:48 PM (IST)
        

विदाई समारोह पर विद्यार्थियों ने किया नृत्य

जासं, कैथल : एवर ग्रीन सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने विदाई पार्टी का आयोजन किया। स्कूल संचालक मनोज गर्ग ने मुख्यअतिथि के तौर पर शिरकत की। प्रधानाचार्य मंजू गर्ग ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 11वीं के छात्रों ने 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए टाइटल बनाए। 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने अध्यापकों की विशेषताओं के अनुसार टाइटल बनाए व टाइटल न पहचानने पर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:46 PM (IST)
        

बरसात से जन-जीवन हुआ प्रभावित

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले भर में बरसात और तेज हवा ने जहां किसानों की चिंता बढ़ा दी है वहीं जन-जीवन भी प्रभावित रहा। बरसात व तेज हवा के कारण ठंड बढ़ गई। इस कारण लोग गर्म कपड़ों में नजर आए। सोमवार को भी दिनभर आसमान में बादल दिखाई दिए। हालांकि दोपहर के समय कुछ समय के लिए सूर्यदेव के दर्शन भी हुए। लेकिन सायं के समय फिर से बादल होने से किसानों के चिंता बढ़ गई। बरसात के कारण शहर के शक्ति नगर, अर्जुन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:42 PM (IST)
        

डीसी ने औचक निरीक्षण कर कार्यालयों में सफाई रखने का दिया आदेश

जागरण संवाददाता, कैथल : जिला उपायुक्त के मकरद पाडुरग ने सोमवार को लघु सचिवालय स्थित सभी कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया और इन कार्यालयों में सफाई, रिकार्ड के रख-रखाव के बारे में अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि जो भी पुराना रिकॉर्ड कार्यालयों में रखा गया है, उसको डिस्पोज आफ करके सफाई की तरफ विशेष ध्यान दिया जाए। उपायुक्त ने राजस्व विभाग, चुनाव कार्यालय, आबकारी व कराधान,... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:32 PM (IST)
        

ट्विटर पर फर्जी एकाउंट बनाने पर मामला दर्ज

जागरण संवाददाता, कैथल : ट्विटर पर फर्जी एकाउंट बनाने के एक मामले में सिविल लाइन थाना पुलिस ने अज्ञात युवक के खिलाफ कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं कैथल विधायक सुरजेवाला की शिकायत पर आइटीएक्ट के तहत धारा 66 व 66ए के तहत केस दर्ज किया है। आरोपी की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस जांच कर रही है। पुलिस अधीक्षक कार्यालय में दी शिकायत में कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं कैथल विधायक रणदीप सिंह सुर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:28 PM (IST)
        

सरकार से मुआवजा की देने की मांग

संवाद सहयोगी, पूंडरी : भारतीय किसान यूनियन की बैठक स्थानीय किसान भवन में प्रदेश कोषाध्यक्ष सुखविंद्र खारा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में 4 मार्च को पूंडरी की अनाज मंडी में किसान महापंचायत की रणनीति बनाई गई और सरकार से बारिश में खराब हुई फसलों के उचित मुआवजा देने की मांग की गई। यूनियन के राष्ट्रीय सलाहकार एवं महापंचायत के संयोजक अजीत सिंह हाबड़ी ने कहा कि 4 मार्च को अनाज मंडी में होने वाल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:14 PM (IST)
        

24 घंटे में 100 एमएम हुई बरसात

जागरण संवाददाता, कैथल : रविवार को 24 घंटे तेज हवा के साथ हुई बरसात से गेहूं सहित अन्य फसलों को भारी नुकसान हुआ है। जिले में करीब 100 एमएम बरसात दर्ज की गई है। बरसात व तेज हवा के कारण न्यूनतम तापमान 15.3 व अधिकतम तापमान 18.5 दर्ज किया गया है। रविवार रात को बरसात के साथ 17 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चली है। बरसात व तेज हवा के चलने से कई जगह पेड़ भी सड़कों पर गिर गए हैं। इस कारण सुबह क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:09 PM (IST)
        

विधायक ने लिया फसलों का जायजा

संवाद सहयोगी, गुहला चीका : विधायक कुलवंत बाजीगर ने आज आधा दर्जन गावों का दौरा कर बरसात व आधी से खराब हुई गेहूं की फसल का जायजा लिया। किसानों ने विधायक को बताया कि बरसात व आधी के कारण उनकी गेहू की फसल 70 प्रतिशत तक खराब हो चुकी है। किसानों ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि मौसम का जिस प्रकार का मिजाज अभी भी बना हुआ है उससे ओर अधिक नुकसान होने का खतरा बना हुआ है। किसानों ने विधायक से माग की है कि ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:07 PM (IST)
        

कुश्ती में विकास ने जीता गोल्ड मेडल

संवाद सहयोगी, कलायत : राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल झटकने वाले विकास कुराड़ का सोमवार को गर्मजोशी से स्वागत किया। यहा पहुचने पर युवाओं ने खिलाड़ी को जीप बैठाकर हरियाणा-पंजाब को जोड़ने वाले कलायत रेलवे रोड से गुजरा। ्राम पंचायत कुराड़ की ओर से खिलाड़ी के कोच कोच ओमप्रकाश विकास कुराड़, पिता सुरेश कुराड़ को सर आखों पर बैठाया गया। ग्रामीणों ने खिलाड़ी का अभिनंदन किया। एमडीएन स्कूल के प्रबंधक र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 07:05 PM (IST)
        

स्कूल में पानी जामा होने से स्टाफ व बच्चे परेशान

संवाद सहयोगी, सीवन : राजकीय प्राथमिक पाठशाला सौथा में बरसाती पानी भरने के कारण स्कूल स्टाफ व विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बच्चों व अध्यापकों को दो से अढ़ाई फुट गंदे पानी से निकल कर स्कूल आना पड़ रहा है। स्कूल के अंदर भी पानी भरा हुआ है। इस कारण सुबह स्कूल जाने में विद्यार्थियों व स्टाफ को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बरसात के कारण स्कूल में भरे पानी के चलते कम ही बच्चे स्कू... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 06:49 PM (IST)
        

जूनियर्स ने सीनियर विद्यार्थियों को दी विदाई

जागरण संवाददाता, कैथल : जाट वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के 11वीं कक्षा के छात्रों ने 12वीं के विद्यार्थियो को विदाई पार्टी दी। प्रधानाचार्य फूल ¨सह मान ने इसका शुभारंभ किया। विद्यार्थि ने गीत कविताओं से प्रतिभाशाली होने का परिचय दिया तथा जूनियर ने सीनियर्स को कई फन्नी टाइटल देकर कार्यक्रम को रोचक बना दिया। छात्रों ने ¨हदी हरियाणवीं व पंजाबी गीतों पर जमकर नृत्य किया। दोनों कक्षाओं के विद्यार्थी मिलक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 06:44 PM (IST)
        

मकान में आई दरार, पूर्व सैनिकों ने नपा को सौंपा पत्र

संवाद सहयोगी, कलायत : सीवरेज पाइप लाइन के कारण मकान में आ रही दरार से परेशान भूतपूर्व सैनिक मेघनाथ ने पालिका कार्यालय में पत्र देकर इस पर उचित कार्रवाई करने का आग्रह किया है। मेघनाथ का कहना है कि सेना में तैनात रहने व सेवानिवृत होने के बाद उसके पास जो धनराशि थी उससे उसने नगर के वार्ड 11 के कुलवंत में अपना मकान बनाने पर खर्च कर दी थी। उसका कहना है कि जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूर्व में जो सीवरेज प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 06:41 PM (IST)
        

मारुति चोरी, मामला दर्ज

कैथल : चोरी की दो घटनाओं में चोर मारुति कार व भैंस चोरी कर ले गए। चंडीगढ़ सेक्टर 38 के मोहिंद्र सिंह ने पुलिस को शिकायत दी कि बृहस्पतिवार 26 मार्च को वह किसी काम से मारुति लेकर कैथल आया हुआ था। रात के समय उसने अंबाला रोड पर कार खड़ी कर दी। वहां से किसी ने कार चोरी कर ली। काफी छानबीन करने के बाद भी सुराग नहीं लग पाया। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर लिया है। दूसरे मामले में अमरगढ़ गामड़ी के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 06:27 PM (IST)
        

रोहित सरदाना बने जेसीआइ प्रधान

जागरण संवाददाता, कैथल : जेसीआइ की बैठक एक निजी होटल में हुई। इसमें वर्ष 2015 के लिए प्रधान पद का चुनाव किया गया। इसकी अध्यक्षता चुनाव अधिकारी जेसी सुषम कपूर ने की। बैठक में संरक्षक डॉ. रमन गोयल एवं मौजूदा प्रधान जेसी सोहन गर्ग शामिल रहे। जेसी पंकज गुप्ता ने जेसी रोहित सरदाना का नाम वर्ष 2015 के प्रधान पद के लिए अनुमोदन किया। जेसी अंकुश किठानिया ने इस अनुमोदन का समर्थन किया। इस पर सभी जेसीआइ सदस्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 06:24 PM (IST)
        

'विकास के नाम पर खिलवाड़ करने वालों को करेंगे बेनकाब'

संवाद सहयोगी, कलायत : कलायत हलके में विकास के नाम पर खिलवाड़ करने वालों को विधानसभा सत्र में बेनकाब किया जाएगा। यह खुलासा हलका विधायक जयप्रकाश ने किया। वे सोमवार को कलायत में कार्यकर्ताओं से रुबरु थे। इससे पहले उन्होंने नगर पालिका की बजट बैठक में शिरकत की। जयप्रकाश ने कहा कि सीवर और सड़कों के कायाकल्प के लिए करोड़ों रुपये पूर्ववर्ती सरकार ने जारी किए, लेकिन जिस तरह सड़कें निर्माण के दौरान टूट गई और ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 06:19 PM (IST)
        
(News from Kaithal, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें