Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कैथल

जापान के वैज्ञानिकों ने भारत में संरक्षण खेती की संभावनाओं को तलाशा

संवाद सहयोगी, पूंडरी : संरक्षण खेती में भारत और जापान की सहभागिता की संभावनाओं को तलाशने हेतु अन्तर्राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान केंद्र(जीरकास) जापान के वैज्ञानिकों ने शुक्रवार को पूंडरी क्षेत्र के हजवाना में प्रगतिशील किसान अमरीक सिंह के फार्म का दौरा किया। जापान से आए कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर हिदे ओमाय व डॉक्टर मसेतो ओदा ने प्रगतिशील किसान अमरीक सिंह फार्म पर लगाई गई गेहूं की खेती व पानी की बचत तकनीको... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:04 PM (IST)
        

भाकियू ने खाद समस्या के हल के लिए प्रशासन का जताया आभार

कैथल : भारतीय किसान यूनियन कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य अजीत सिंह हाबड़ी ने किसानों की खाद की समस्या को जिला प्रशासन ने जल्द हल पर खुशी प्रकट की। उन्होंने कहा कि दो तीन पहले किसान खाद के लिए भटक रहा था और उसको ब्लैक में खाद खरीदनी पड़ रही थी, लेकिन उपायुक्त के कड़े आदेश एवं कार्रवाई के कारण ही अब किसानों को खाद मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने खाद व दवाइयों के स्टाक किये है, उनको ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:56 PM (IST)
        

अब नहीं होगी मुनाफाखोरी, जमाखोरी और कालाबाजारी

संवाद सहयोगी,कलायत : यूरिया खाद के नाम पर मुनाफाखोरी, जमाखोरी और कालाबाजारी करने वालों के दिन अब लद चले है। जिला प्रशासन ने इस संवेदनशील मामले को लेकर विशेष कार्ययोजना तय की है। जिला उपायुक्त केएम पाडुरग की रहनुमाई में यह फैसला लिया गया है कि व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष निगरानी कमेटी की मौजूदगी में खाद का वितरण किया जाए। इसके तहत शुक्रवार को कलायत थाना परिसर में खाद देने का कार्य सुचारु रूप से... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:41 PM (IST)
        

यूरिया न मिलने से खफा किसानों ने कैथल-पटियाला मार्ग पर लगाया जाम

सीवन : कागथली में यूरिया खाद न मिलने से परेशान किसानों ने कैथल-पटियाला मार्ग पर जाम लगा दिया व सरकार व प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। किसानों का आरोप है कि उन्हे अपनी आवश्यकता के अनुसार यूरिया खाद नहीं मिल रही है। कागथली सोसायटी में खपत के हिसाब से यूरिया नहीं आ रही है। जाम की सूचना मिलते ही गुहला के तहसीलदार, कृषि विभाग के अधिकारी व सीवन के थाना प्रभारी महाबीर सिंह अपने दलबल के साथ पहुचे। तहस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:28 PM (IST)
        

अवैध स्टॉक रखने के आरोप में खाद विक्रेता के खिलाफ मामला दर्ज

कैथल : पुलिस ने अवैध रूप से यूरिया का स्टॉक करने के आरोप में कृषि विभाग के एसडीओ की शिकायत पर के सचदेवा खाद भंडार फर्म के खिलाफ केस दर्ज किया है। गौरतलब है कि बृहस्पतिवार को किसानों की सूचना पर कृषि विभाग के अधिकारियों व पुलिस की टीम ने देवीगढ़ रोड पर छापामार कर यूरिया खाद का अवैध स्टॉक पकड़ा था। यहां से 55 बैग यूरिया, 140 एसएसपी, 450 एमओपी बैग मिले। विभाग ने इस अवैध स्टॉक को मौके पर ही जब्त कर लिय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:11 PM (IST)
        

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में छाए कैथल के खिलाड़ी

जागरण संवाददाता, कैथल : राजीव गांधी खेल अभियान के तहत 16 से 18 दिसंबर तक रोहतक व हिसार में आयोजित हुई प्रतियोगिता में कैथल के खिलाड़ियों ने पदक जीतकर खेल विभाग का नाम रोशन किया है। जिला बॉक्सिंग खेल प्रशिक्षक गुरमीत सिंह ने बताया कि महिला खेल कूद प्रतियोगिता हिसार व पुरुष खेलकूद प्रतियोगिता रोहतक में आयोजित राज्य स्तरीय बाक्सिंग प्रतियोगिता में राहुल ढांडा, सचिन, प्रवीण, विकास ने रजत पदक, यश्व‌र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:08 PM (IST)
        

संगीन वारदातों के कारण गठित की क्यूआरटी

जागरण संवाददात, कैथल : पाकिस्तान के पेशावर शहर के सैनिक स्कूल में हुई आतंकी घटना को लेकर कैथल पुलिस विभाग ने दो क्विक रिस्पोंस टीम-क्यूआरटी-गठित की है। इन टीमों में आठ-आठ पुलिस जवानों को शामिल किया गया है। बड़ी वारदातों को लेकर टीमों में शामिल अधिकारियों व कर्मचारियों को अलर्ट रहने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। पाकिस्तान के सैनिक स्कूल में आतंकवादियों द्वारा मौत के घाटे उतारे गए बच्चों को लेकर पु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:04 PM (IST)
        

अनाज मंडी में जाम से किसान परेशान

जागरण संवाददाता, कैथल : प्रशासन की लापरवाही के कारण स्थानीय नई अनाज मंडी में हर समय जहा जाम की स्थिति बनी हुई होती है वहीं दूसरी ओर किसानों की फसल की भी चोरी होती है। इस समय किसानों की धान का सीजन चला हुआ है। जिला प्रशासन द्वारा मंडी में किसानों की सुविधा हेतू चार शेड तथा पाच-छह फीड़ बनाए हुए हे। इसके बावजूद किसान अपनी धान की फसल लेकर आता है तो उसकी फसल को सड़कों पर उतारा जाता है। किसानों की सुविध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:01 PM (IST)
        

राजीव गांधी विद्युत निगम में खुला दरबार 22 को

कैथल : उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला आप्रेशन सर्कल के उपभोक्त कष्ट निवारण फोरम के चेयरमैन राजीव गाधी भवन में 22 दिसंबर को उपभोक्ताओं की शिकायतें सुनेंगे और मौके पर ही निपटारा किया जाएगा। यह जानकारी बिजली विभाग अधीक्षक अभियंता आरएस मोर ने दी। उन्होंने बताया कि यदि कोई उपभोक्ता कार्यकारी अभियंता के फैसले से संतुष्ट नही है, तो शपथ पत्र के रूप में उपभोक्त कष्ट निवारण फोरम के चेयरमैन से निर्धा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:21 PM (IST)
        

यूरिया की किल्लत जल्द होगी खत्म : मोरे

संस, सीवन : भाजपा सीवन मंडल के पूर्व अध्यक्ष बाल कृष्ण मोरे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के राज में सिर्फ छह माह में ही भारत की इज्जात विदेशों में बढ़ गई है। जबकि काग्रेस के राज में कोई भी विकास कार्य नहीं हुए बल्कि घोटालों से देश बदनाम हुआ। प्रधानमंत्री मोदी भारत को अपने छह माह के शासन में ही काफी ऊंचाइयों पर ले गए है। अब आम आदमी राहत महसूस कर रहा है। महगाई पहले की अपेक्षा बहुत कम हो गई ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:19 PM (IST)
        

गोशाला में हरे चारे की समस्या गहराई: प्रशात

संस, सीवन : गोशाला के सदस्यों की बैठक शुक्रवार को समिति प्रधान नरेद्र सैनी व सचिव दीपक गुप्ता की अध्यक्षता में हुई। प्रशात आनंद ने बताया कि पिछले कई वर्षो से गोचरान की जमीन गोशाला को ठेके पर मिल जाती थी। पर अब कि बार प्रशासन द्वारा जमीन ठेके पर दिए जाने पर रोक लगाने के कारण गोशाला में हरे चारे का संकट काफी गहराता जा रहा है। गायों को अधिकतर सूखा चारा या फिर दानी सज्जानों के दिए या समिति की ओर से ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:16 PM (IST)
        

विद्यार्थियों ने निकाली जागरूकता रैली

जागरण संवाददाता, कैथल : चंदाना गेट स्थित सैनी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में महाराजा शूर सैनी की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समाजसेवी बलबीर पटवारी मुख्यतिथि थे। अध्यक्षता सामाजिक एवं सैनी शिक्षा समिति के प्रधान भगत राम सैनी एडवोकेट ने की। कार्यक्रम में स्कूल स्टाफ व समाज के गणमान्य व्यक्तियों ने पहुंचकर महाराजा शूर सैनी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। स्कूल प्रधानाचार्य सोनू सैनी ने आए ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:13 PM (IST)
        

एंटी करप्शन की बैठक 21 को

कैथल : एंटी करप्शन एंड सोशल वेलफेयर की बैठक 21 दिसंबर को कार्यालय में होगी। इसकी अध्यक्षता जिला परिषद चेयरमैन नाजर सिंह दयोरा करेंगे। जानकारी प्रधान नरेश कुमार ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:59 PM (IST)
        

सीएम विंडो व ऑनलाइन रस्जिस्ट्री सिस्टम का शुभारंभ 25 को

जागरण संवाददाता, कैथल : स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज 25 दिसम्बर को सीएम विंडो एवं ऑनलाइन रजिस्ट्री सिस्टम का उद्घाटन करेगे। सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। इसका मुख्य लक्ष्य प्रशासन की कार्यप्रणाली में और ज्यादा पारदर्शिता लाने तथा जन शिकायतों के निपटारे के लिए अलग व्यवस्था शुरू करना है। यह जानकारी उपायुक्त केएम प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:57 PM (IST)
        

विभागों से भ्रष्टाचार को किया जाएगा समाप्त : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, कैथल : उपायुक्त एमके पांडूरंग ने कहा कि प्रशासन ने जिले में कानून व्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ विभागों में प्रशासनिक स्तर पर भ्रष्टाचार को खत्म करना प्राथमिकताओं में शामिल होगा। उपायुक्त पाडुरग शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस नई व्यवस्था के तहत आम आदमियों के किसी भी समस्या के लिए दिए गए प्रार्थना पत्र एवं शिकायतों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:52 PM (IST)
        

गणित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया

जागरण संवाददाता, कैथल : ओएसडीएवी स्कूल में 16 से 22 दिसम्बर तक गणित सप्ताह मनाया जा रहा है इसी कड़ी में शुक्रवार को सातवीं और आठवीं कक्षा की गणित प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। इसका प्रमुख उद्देश्य छात्रों में गणित के विषय में रूचि उत्पन्न करना था। सातवीं और आठवीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। गणित प्रतियोगिता को अधिक रूचिकर एवं ज्ञानवर्धक बनाने के लिए, विद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:40 PM (IST)
        

स्कूलों के निजीकरण के विरोध में राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने की नारेबाजी

जागरण संवाददाता, कैथल : राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ हरियाणा ने जिला प्रधान राजेश बैनीवाल के नेतृत्व में लघु सचिवालय में प्राथमिक स्कूलों को भारती फाउंडेशन को देने के विरोध में हरियाणा के मुख्यमंत्री के नाम नगराधीश रीगल कुमार को ज्ञापन सौपा। प्राथमिक स्कूलों को भारती फाउंडेशन को सौपने पर जिले भर से प्राथमिक शिक्षकों ने सचिवालय में इकट्ठे होकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जिला महासचिव शमशेर काल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:06 PM (IST)
        

ग्राम सचिव सभी गांवों में चलाए स्वच्छता अभियान : जितेंद्र कुमार

संवाद सहयोगी, गुहला चीका : सभी अधिकारी स्वीकृत विकास कार्यो तथा कल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्यों को शीघ्र पूर्ण करे। प्रदेश सरकार विकास कार्यो तथा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुचाने के प्रति कृत संकल्प है। सरकार द्वारा 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य प्रशासन के कार्यो में पारदर्शिता तथा जनता को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। यह आदेश अतिरिक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:29 PM (IST)
        

आधार कार्ड बनवाने में मशीनो की कमी आ रही आड़े

जागरण संवाददाता, कैथल : केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में आधार कार्ड को अनिवार्य किए जाने से अब आधार कार्ड अधिकारियों व जनता के गले की फांस बन गए हैं। कैथल जिले में अप्रैल 2013 से आधार कार्ड बनवाने का कार्य शुरू हुआ था, लेकिन दिसंबर तक भी यह कार्य पूरा नहीं हुआ है। आधार कार्ड को लेकर नित लोगों का गुस्सा फूट रहा है। इसे लेकर जिला प्रशासन ने कई बार संबंधित कंपनी के अधिकारियों क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:11 PM (IST)
        

बृहस्पतिवार रहा अब तक का सबसे ठंडा दिन

जागरण संवाददाता, कैथल : बृहस्पतिवार को मौसम में हुए बदलाव के चलते शीत हवा चलने से ठंड बढ़ गई है। ठंड बढ़ने के कारण हर कोई चादर में लिपटा हुआ नजर आ रहा है। दिनभर सूर्य देव के दर्शन न होने से लोग ठंड से बचने के लिए अलाव सेकते हुए नजर आए। मौसम को देखते हुए ठंड और बढ़ सकती है। वहीं यह मौसम गेहूं की फसल के लिए लाभदायक साबित हो रहा है। सुबह से ही हवा चलने के कारण लोगों की आवाजाही बाजारों में कम नजर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:58 PM (IST)
        
(News from Kaithal, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें