1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जींद

जागरूकता ही बचाव का बेहतर माध्यम : डॉ. राजेंद्र

संसू, उचाना : डायरिया की वजह से होने वाली मृत्यु की दर पर नियंत्रण लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाए जा रहे नियंत्रण पखवाड़े के चलते बृहस्पतिवार को जीएसएसएस हाई स्कूल उचाना कलां में बच्चों को जागरूक किया गया। यह पखवाड़ा कार्यक्रम 27 जुलाई से शुरू हुआ था और आठ अगस्त तक जारी रहेगा। डॉ. राजेंद्र ने अभियान के बारे में बच्चों को जागरूक किया और स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:46 PM (IST)
        

सरकारी अस्पताल में नहीं हो रहे अल्ट्रासाउंड, मरीज परेशान

जागरण न्यूज नेटवर्क, जींद : जिले के सरकारी अस्पताल में कई दिनों से अल्ट्रासाउंड न होने के कारण मरीज परेशान हैं। निजी अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड 500 से 700 रुपये में किए जा रहे हैं। ऐसे में मरीजों की परेशानी बढ़ रही है। सिविल अस्पताल में पिछले कई दिनों से अल्ट्रासाउंड नहीं हो रहे हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को सबसे ज्यादा दिक्कत आ रही है। सिविल अस्पताल में सैकड़ों गर्भवती महिलाएं प्रतिदिन आती ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:45 PM (IST)
        

पौधरोपण कर प्रर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

फोटो नंबर--06, 07, 39-- जागरण न्यूज नेटवर्क, जींद : जिले के विभिन्न स्कूलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आधारशिला पब्लिक स्कूल में बृहस्पतिवार को पर्यावरण दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय में पौधारोपण करते हुए लगभग 750 पौधे अभिभावकों को वितरित किए गए तथा लगभग 250 पौधे विद्यालय के प्रांगण में रोपित किए गए। विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। बेस्ट ग्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:44 PM (IST)
        

छह परिवारों ने बेटी के जन्मदिन पर मनाई खुशी

फोटो नंब--22-- संवाद सूत्र, सफीदों : बृहस्पतिवार को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा उपमंडल के बुढाखेड़ा गांव में छह परिवारों ने घर में बेटी के जन्मदिन पर खुशी मनाई। ये गांव के ऐसे परिवार जो बेटी व बेटे में कोई अंतर नहीं समझते। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर मीनाक्षी बूरा से संपर्क किया। गांव में एक सादे समारोह के दौरान बेटियों की दीर्घायु होने की मंगल कामनाएं की गई। इस मौके प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:42 PM (IST)
        

नियमों की धज्जियां उड़ा रहे निजी स्कूल संचालक

संवाद सहयोगी, अलेवा : निजी स्कूलों के मामले में सरकार भले ही सख्त नियम बना ले, लेकिन उनको तोड़ने वालों की भी कमी नहीं है। अलेवा क्षेत्र के निजी स्कूल नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए बच्चों को मौत की सवारी करा रहे हैं। वैसे तो संचालक बच्चों के अभिभावकों से बस का किराया वसूल करते हैं, लेकिन उनको मैजिक में ठूंस-ठूंसकर ले जाते हैं। सवाल यह खड़ा होता है कि यदि कोई बड़ी घटना घट गई तो उसका जिम्मेदार कौन होग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:40 PM (IST)
        

बाजार में फुटपाथ न होने का दर्द झेल रहे राहगीर

जागरण संवाददाता, जींद : शहर के बाजारों में फुटपाथ का न होना आम बात है, लेकिन बाजार से गुजरने के लिए रास्ते का होना भी जरूरी है। शहर के पंजाबी बाजार में सड़क की हालात को देखकर व्यक्ति दंग रह जाता है कि यहां से पैदल व्यक्ति किस प्रकार अपना सफर तय करेगा। यह बाजार बहुत पुराना है, जिसके कारण सड़क चौड़ाई बढ़ना नामुमकिन है। पंजाबी बाजार की लंबाई लगभग 300 मीटर है, लेकिन इस छोटे से बाजार से गुजरने में बहुत ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:37 PM (IST)
        

प्राइमरी के बच्चों का बेस तैयार करेगा शिक्षा विभाग

जागरण संवाददाता, जींद : शिक्षा विभाग ने प्राइमरी ¨वग के बच्चों का बेस बेहतर तरीके से तैयार करने का निर्णय लिया है। बच्चों को ¨हदी व गणित विषयों के बारे में गूढ़ता से जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके लिए बच्चों को स्कूल समय में विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि बच्चों की क्षमताओं का विकास हो सके। विभाग ने प्रदेश के ऐसे तीन हजार सरकारी प्राइमरी स्कूलों का चयन किया है, जिनमें ¨हदी व गणित विषयों को लेकर बच्चो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:34 PM (IST)
        

आतंकी हमले के मद्देनजर मुस्तैद दिखाई दी पुलिस

संवाद सहयोगी, अलेवा : पंजाब में हुए आतंकी हमले से सबक लेते हुए नगूरां पुलिस जहां मुस्तैद दिखाई दी, वहीं कर्मचारियों के चेहरों पर स्टाफ की कमी की झलक भी साफ तौर से देखने को मिल रही थी। हालांकि फिर भी पुलिस किसी ढिलाई के मूड में दिखाई नहीं दे रही है। पंजाब में हुए आतंकी हमलों के मद्देनजर सरकार के आदेशानुसार हर पुलिस थानों में मोर्चा बना दिए गए है। इसी का नजारा बृहस्पतिवार को नगूरां पुलिस चौकी में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:33 PM (IST)
        

दिन भर छाए रहे बादल, नहीं बरसे बदरा

जागरण संवाददाता, जींद : बृहस्पतिवार को पूरा दिन आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन बरसात नहीं हुई। बीच-बीच में धूप भी निकली। बरसात न होने से जहां किसानों में मायूसी है, वहीं बादल छाए रहने तथा हवाएं चलने से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री तथा न्यूनतम 26 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं मौसम वैज्ञानिकों की माने तो आने वाले दिनों में भी इसी प्रकार बादल बने रहेंगे और ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:32 PM (IST)
        

उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने जिले को दिया जोर का झटका

मोहन भारद्वाज, जींद शिक्षा, रोजगार व विकास के मामले में प्रदेश के सबसे फीसड्डी जिलों में शुमार जींद को प्रदेश सरकार व उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने एक और बड़ा झटका दिया है। निदेशालय प्रदेश द्वारा प्रदेश में ट्रांसफर किये गए 170 कालेज प्रवक्ताओं (प्राध्यापकों) में जींद जिले के 12 शामिल हैं। हैरत की बात यह है कि जींद में पहले से ही प्रवक्ताओं की कमी से कहरा रहे सरकारी कालेजों से बदले गए 12 प्रवक्ताओ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:29 PM (IST)
        

पेंशन न मिलने से परेशान बुजुर्गो ने नप कार्यालय में मचाया हंगामा

जागरण संवाददाता, जींद : पिछले दो माह से पेंशन न मिलने से परेशान बुजुर्ग महिला व पुरुषों ने बृहस्पतिवार को नगर परिषद कार्यालय में हंगामा मचाया। उन्होंने कहा कि पेंशन के नाम पर बुजुर्गों को परेशान किया जा रहा है। इससे उनमें रोष है। परिषद कार्यालय में आधार कार्ड की कापी जमा करने आई रोहतक रोड निवासी महिला भरथो देवी, रामप्यारी, अंग्रेजो, पातो, शांति, नन्ही देवी आदि ने बताया कि उन्हें पिछले दो माह की ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:28 PM (IST)
        

जोर आजमाइश, हत्या, गतिरोध और पटाक्षेप

जागरण संवाददाता, जींद : धरौदी गांव में पिछले करीब तीन साल से पांच एकड़ जमीन पर बीपीएल परिवारों के लिए काटे गए 100 गज के प्लाटों पर जोर आजमाइश चलती रही। तीन साल की रस्सा-कस्सी के बाद 18 जुलाई को भड़के विवाद में विक्रम की हत्या के बाद जोर आजमाइश गतिरोध में बदल गई। हत्या के बाद पोस्टमार्टम होने तक गतिरोध बना रहा। बदली परिस्थितियों में अनुसूचित जाति के परिवारों का गांव से पलायन, फिर वापसी। 21 जुलाई... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:27 PM (IST)
        

झांसा देकर लड़की भगाने का आरोपी गिरफ्तार

संवाद सूत्र, नरवाना : पुलिस ने शादी का झांसा देकर लड़की भगाने के एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। उसे कोर्ट में पेश किया, जहां उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया। सदर थाना से मिली जानकारी के अनुसार एक व्यक्ति ने पुलिस को शिकायत दी गत 21-22 जुलाई की रात को सुदकैन खुर्द के राजेश, संजय व दो अन्य व्यक्ति उसकी लड़की को शादी का झांसा देकर भगा कर ले गए थे। जब उसका परिवार सुबह उठा तो उन्होंने देखा कि उसकी लड़क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:26 PM (IST)
        

किसानों ने जींद-सफीदों मार्ग किया किया

संवाद सूत्र, सफीदों : बुढाखेड़ा गांव के राजकीय स्कूल के पास जींद-सफीदों मार्ग पर बृहस्पतिवार को लगभग आधा दर्जन गांव के किसानों ने नहरी पानी की समस्या को लेकर जाम लगा दिया। खेतों में नहरी पानी नहीं पहुंचने से गुस्साए किसानों ने लगभग एक घंटे से भी ज्यादा देर तक मार्ग को जाम रखा। इस दौरान किसानों ने बीच सड़क पर ट्रैक्टर-ट्राली को खड़ा कर रास्ता रोक दिया, जिससे सड़क पर दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 07:10 PM (IST)
        

वेतन रोकने के आदेश, शिक्षकों ने ¨नदा की

जागरण संवाददाता, जींद : हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा अध्यापकों के पूरे दाखिले ऑनलाइन न कराने वाले अध्यापकों व स्कूलों के मुखियाओं का वेतन रोकने के आदेशों की कड़ी ¨नदा की अध्यापकों एतराज जताया है। जिला प्रधान चांद बहादुर व जिला सचिव वेदपाल रिढ़ाल ने जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से विभाग द्वारा अध्यापकों को रोज नए-नए फरमान जारी कर बदनाम करने पर के प्रयासों की क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 06:10 PM (IST)
        

गुंजन बेस्ट ¨प्रसिपल अवार्ड से सम्मानित

जागरण संवाददाता, जींद : शिक्षा के क्षेत्र में जींद की बेटी ने एक नया आयाम हासिल किया है। शैक्षणिक तथा शिक्षण गतिविधियों में प्रबंधन को देखते हुए सफीदों गेट निवासी तथा हिसार में विवाहित गुंजन गोयल को इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड मैनेजमेंट संस्था की ओर से बेस्ट ¨प्रसिपल अवार्ड से सम्मानित किया गया है। गुंजन गोयल की इस उपलब्धि पर दिन भर उनके घर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। गोयल ने अपनी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 12:21 AM (IST)
        

एबीवीपी ने पाक के खिलाफ जताया रोष

फोटो नंबर--24-- संवाद सूत्र, नरवाना : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की केएम कॉलेज की कार्यकारिणी ने कॉलेज के सामने पाकिस्तान का पुतला दहन किया। गत 27 जुलाई को गुरदासपुर के दीनानगर में हुए आतंकवादी हमले के विरोध में विद्यार्थी परिषद के छात्र सोनू फरैण के नेतृत्व में कॉलेज के बाहर इकट्ठे हुए। प्रदर्शन कर पाकिस्तान व आतंकवाद का पुतला फूंका। इस दौरान छात्र नेता सोनू फरैण ने कहा कि गुरदासपुर हमले में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 12:20 AM (IST)
        

महिलाओं ने जड़ा जलघर घर पर ताला

संवाद सूत्र, उचाना : उचाना कलां गांव के वार्ड नंबर 11 में बीते पांच दिनों से पीने के पानी की सप्लाई नहीं आने से गुस्साई महिलाओं ने राजकीय स्कूल के पास स्थित जलघर के गेट पर ताला जड़ दिया। पीने के पानी की सप्लाई नहीं आने पर विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर गुस्सा प्रकट किया। महिलाओं ने बृहस्पतिवार को पानी की सप्लाई नहीं आने पर जलापूर्ति एवं स्वच्छता विभाग कार्यालय में अनिश्चितकालीन धरना देने के साथ-... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 12:19 AM (IST)
        

मनुष्य को हमेशा बोलना चाहिए मधुर : शिवेंद्र मुनि

जागरण संवाददाता, जींद : पहले जैसा रंग नहीं है जीवन रंगोली में, जाने कितना जहर भरा है अब लोगों की बोली में। मनुष्य को चाहिए कि वो हमेशा मधुर बोले। कोयल, कौआ दोनों का रंग काला होता है, लेकिन कौआ अगर छत पर आकर कांव-कांव करता है तो उसे भगा दिया जाता है। कोयल घर की मुंडेर पर बोलती है तो उससे मन को शांति मिलती है। इसलिए हमेशा मीठा बोलना चाहिए। यह बात बुधवार को नरवाना रोड कबीर धर्मशाला के पास प्रवचन में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 12:19 AM (IST)
        

पानी की व्यवस्था की मांग पर बंद कर दिये टायलेट

जागरण संवाददाता, जींद आपको अगर दिल्ली कुरुक्षेत्र के लिए चलने वाली डीजल इलेक्ट्रीक मल्टीपल यूनिट (डीईएमयु) ट्रेन से सफर कर रहे हो तो जरा संभलकर, हो सकता है कि आप ट्रेन में शौच करने लिए जाए तो आपको ट्रेन की शौचालय बंद मिले। यदि आप परिवार के साथ सफर कर रह हो और भी अधिक सतर्क रहने की जरूरत है, जी हां ट्रेन लगी आठ बोगियों में दो-दो टायलेट बनी हुई हैं, परंतु को वे¨ल्डग कर स्थाई रूप से बंद किया हुआ है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 12:18 AM (IST)
        
(News from Jind, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें