Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जींद

चाइनीज लडि़यों के आगे दीये की चमक पड़ी फीकी

संवाद सहयोगी, अलेवा : मिट्टी के दीये दीपावली के दिन अपना विशेष महत्व रखते हैं। लेकिन इनका प्रचलन धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। बाजार में प्लास्टिक के दीपक व चाइनीज लड़कियों की भरमार ने दीये की चमक को फीका कर दिया है। वर्षो से मिट्टी के दीये बनाने की पुरानी परंपरा को कुछ लोग कमाई न होने के बावजूद अभी भी जारी रखे हुए हैं। अलेवा क्षेत्र में मिट्टी के बर्तन व दीपक बनाने का काम करने वाले विकास, हवा सिंह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:40 PM (IST)
        

धनतेरस पर जमकर हुई खरीदारी

जागरण संवाददाता, जींद : धनतेरस पर्व पर मंगलवार को बाजार काफी सजे-धजे नजर आए। बाजारों में पूरा दिन लोगों ने जमकर खरीददारी की। खासकर महिलाओं ने बर्तनों आदि की खरीदारी की। धनतेरस पर चांदी व सोने के सिक्कों की भी खासी मांग रही। धनतेरस को लेकर लोगों ने सुबह से ही खरीदारी शुरू हो गई थी। धनतेरस के मद्देनजर पालिका बाजार, मेन बाजार, जनता बाजार, तांगा चौक आदि बाजारों में काफी भीड़ रही। ऐसी मान्यता है कि ध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:55 PM (IST)
        

प्रश्नोत्तरी में डीएन स्कूल के विद्यार्थी छाए

जागरण संवाददाता, जींद : बाल भवन में आयोजित क्विज प्रतियोगिता में डीएन मॉडल स्कूल के बच्चों ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया। क्विज प्रतियोगिता में जिले के विभिन्न स्कूलों की कुल 52 टीमों ने भाग लिया। बच्चों ने प्रथम चरण में लिखित प्रतियोगिता में अव्वल स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता के दूसरे मौखिक चरण में भी बच्चों ने अव्वल रहकर प्रतियोगिता के अंतिम चरण में प्रवेश किया। अंतिम चरण ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 05:21 PM (IST)
        

महिला ने लगाया यौन शोषण के आरोप

जागरण संवाददाता, जींद : पहले एक व्यक्ति ने पंजाब की एक युवती से पहले शादी रचाई और तीन साल तक उसका यौन शोषण किया। जब व्यक्ति के पहले से शादीशुदा होने का पता चला तो योजनाबद्ध तरीके से महिला पर आपराधिक मामला दर्ज करवा कर उसे सलाखों के पीछे डलवा दिया। महिला का आरोप है कि तीन साल के संबंधो के दौरान वह तीन बार गर्भवती हुई। उसका गर्भपात कराया गया। जब उसे शादीशुदा होने के बारे में पता चला तो उसने अपने स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 06:55 PM (IST)
        

सरकार और खरीदारों के खिलाफ किसानों ने की नारेबाजी

संवाद सहयोगी, अलेवा : धान की कम कीमत मिलने के कारण मंडी मेंकिसानों में सरकार और खरीदारों के खिलाफ रोष जताया। अलेवा मंडी में धान की फसल बेचने आए किसान हवा ंिसह, लहरीराम, दलीपा, रामसिंह, रामकरण, धूपा, रामजुआरी आदि किसानों बताया कि खरीदारों ने अपनी मनमर्जी से कम दामों पर धान खरीद रहे हैं। इसके चलते उन्हे काफी नुकसान उठाने पर मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक अच्छे भाव नहीं मिल पाते तब त... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 06:11 PM (IST)
        

पशुओं के लिए नहीं स्वच्छ पीने का पानी

संवाद सहयोगी, अलेवा : एक तरफ तो सरकार मुर्राह नस्ल की भैंस को पालने के लिए किसानों तथा पशुपालकों को प्रेरित कर रही है, वहीं दूसरी तरफ पशुओं के पीने के लिए कई गावों में स्वच्छ पानी नहीं है। भीम सिंह ठेकेदार, पवन कुमार, रामकरण, प्रमोद कुमार, अमरजीत, रामकरण, रमेश इत्यादि ने बताया कि गाव शाहपुर में करीब आधा दर्जन जोहड़ हैं जिनकी हालत दयनीय है। इनमें राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला के पास स्थित जोहड़ है उस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 05:43 PM (IST)
        

सजने लगा ड्राई फ्रूट का बाजार

जागरण संवाददाता, जींद : दीपावली का पर्व नजदीक आते ही ड्राई फू्रट का बाजार सजने लग गया हैं। मिठाइयों में मिलावट की आशंका के कारण लोग अब ड्राई फ्रूट पर ही ज्यादा विश्वास जता रहे हैं। त्योहार के इस सीजन पर सगे संबंधियों को उपहार देने के लिए लोग ड्राई फ्रूट की खरीदारी कर रहे हैं। लोग बंद पैकेट की बजाय खुदरा खरीदने में ही समझदारी दिखा रहे हैं। ड्राई फ्रूट की कीमतों में 10 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 05:38 PM (IST)
        

बच्चों ने कागजों पर उकेरी कला

जागरण संवाददाता, जींद : गोपाल विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में दो दिवसीय आर्ट एंड क्राफ्ट की कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में हुई। इसमें कक्षा छठी से आठवीं तक के लगभग 200 विद्यार्थियों ने कई कलात्मक वस्तुएं बनानी सीखी। विद्यालय के कला अध्यापक दीपक कौशिक ने बच्चों को पेपर से कंडील, लैंप, फ्लावर, बंदन, बाल आदि बनाना सिखाया। कागज के पत्तों व फूलों से, चमक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 05:27 PM (IST)
        

घनी आबादी वाले क्षेत्र में नहीं बिकेंगे पटाखे

जागरण संवाददाता, जींद : दिवाली के मौके पर पटाखे, आतिशबाजी कर से अक्सर होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव के के लिए उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने घनी आबादी वाले क्षेत्रों में पटाखों की बिक्री करने व उनके चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। खुली जगहों पर सायं छह बजे से रात 10 बजे तक पटाखे, आतिशबाजी चलाए अथवा छोड़े जा सकेंगे। जिलाधीश के आदेशानुसार रात 10 बजे से सवेरे छह बजे तक पटाखे इत्यादि छोड़ने अथवा चलाने पर प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 05:22 PM (IST)
        

तीन इनेलो, एक-एक भाजपा व निर्दलीय की झोली में गई सीटें

जागरण संवाददाता, जींद : जिले में विधानसभा चुनाव में मतों की गणना का कार्य शातिपूर्वक एवं व्यवस्थित तरीके से संपन्न हुआ। जिले की पांच सीटों में से तीन इनेलो तथा एक भाजपा तथा एक निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई। इससे पूर्व वर्ष 2009 में सभी पांचों सीटों पर इनेलो के प्रत्याशी विजयी हुए थे। सफीदों विधानसभा क्षेत्र का परिणाम सबसे आखिर में आया। यहां पर 157 नंबर बूथ की ईवीएम में फाल्ट आ गया था। बाद में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

तीन दिवसीय राज्य स्तरीय स्कूल खेल प्रतियोगिता शुरू

संवाद सूत्र, नरवाना : नरवाना मंें तीन दिवसीय 49वीं राज्य स्तरीय विद्यालय क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ रविवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जिला शिक्षा अधिकारी जोगेन्द्र सिंह हुडडा ने ध्वजारोहण कर किया। इस अवसर पर रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रम एसडी कन्या महाविद्यालय की छात्राओं के द्वारा पेश किया गया। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी जोगेन्द्र सिंह हुड्डा ने राच्य स्तरीय खेलों के शुभारम्भ पर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

खाप के दम पर विधानसभा नहीं पहुंचा कोई खाप नेता

जागरण संवाददाता, रवि हसिजा इस बार हुए विधानसभा चुनाव में खाप उम्मीदवार बेशक वोट हासिल करने में सफल रहा हो, लेकिन वह अबकी बार भी विधानसभा में पहुंचने में कामयाब नहीं हो सका और अपनी जमानत जब्त करा बैठा। जींद सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे कंडेला खाप के प्रधान व सर्वखाप सर्व महापंचायत के संयोजक टेकराम कंडेला चुनाव हार गए। कंडेला खाप के करीब 28 गाव जींद हलके में होने के बावजूद आज तक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

मेरी नहीं, बांगर की जनता जीती : प्रेमलता

जागरण संवाददाता, जींद : टिकट मिलने के बाद ग्रामीण क्षेत्र में पहले राउंड का जनसंपर्क अभियान पूरा होते ही बांगर के मतदाताओं में अपनेपन का भाव देखकर मैं जीत के प्रति आश्वस्त हो गई थी। सियासी परिवार में शादी होने के साथ ही मैं राजनीति से जुड़ गई थी, परंतु पार्टी में शामिल होते ही भाजपा द्वारा टिकट दिये जाने के साथ अधिकारिक रूप से मेरा राजनीति में प्रवेश हो गया। चौ. बीरेंद्र सिंह का मतदाताओं से सीधे ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

रणदीप सुरजेवाला की जीत पर नरवाना में मनाई खुशिया

संवाद सूत्र, नरवाना : वर्ष 2005 में नरवाना से विधायक बनने और कैथल विधानसभा क्षेत्र से लगातार दूसरी बार चुने जाने पर नरवाना वासियों में खुशी की लहर दौड़ गई। काग्रेस कार्यकर्ताओं को जब रणदीप सुरजेवाला के कैथल विधानसभा से जीत जाने की खबर मिली तो उन्होंने रग-गुलाल उड़ाकर और आतिशबाजी कर अपनी खुशी का इजहार किया। खुशी का इजहार करने वालों में मंडी एसोसिएशन के सचिव सज्जान सिंगला, जयदेव बंसल, सतपाल अलीपुरा, न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

गलियों का निरीक्षण कर भेजे सैंपल

संवाद सूत्र, जुलाना : शुक्रवार को एसडीएम वीरेद्र सहरावत ने टीम के साथ जुलाना में विकास कार्यो का जायजा लिया। टीम ने नई बनी गलियों का निरीक्षण किया और गलियों के सैंपल लिए। सैंपलों को जाच के लिए लेबोरेटरी में भेज दिया। एसडीएम ने जुलाना में बन रही महाराजा अग्रसेन की दुकानों का निरीक्षण भी किया। निर्माणाधीन दुकानों की नींव में दरार पाई गई। एसडीएम ने ठेकेदार को आदेश दिए कि दुकानों की नींव को गिराकर द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 06:35 PM (IST)
        

एकांकी नाटक में डीएवी स्कूल फतेहाबाद की टीम प्रथम

जागरण संवाददाता, जींद : डीएवी शताब्दी पब्लिक स्कूल में क्षेत्रीय स्तर पर एकांकी नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन नाटकों के विषय पर्यावरण, सामाजिक कुरीतियां एवं नारी से संबंधित अनेक समस्याएं रही। प्रतियोगिता में 11 टीमों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अधिष्ठाता सुखपाल सिंह मान रहे। मुख्य अतिथि डॉ. धर्मदेव विद्यार्थी व विशिष्ट अतिथि मंगल सिंह शांत व मोहनलाल आर्य थे। निर्णायक मंडल में स्वर्ण पदक ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 06:25 PM (IST)
        

पुलिस की अनदेखी, परचून की दुकानों पर बिक रही शराब

संवाद सहयोगी, अलेवा : पुलिस प्रशासन की अनदेखी के चलते क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों की परचून की दुकानों में अवैध शराब बिक्री का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। ऐसा नहीं है कि पुलिस प्रशासन को जानकारी न हो लेकिन शराब विक्रेताओं से मिलीभगत के चलते अवैध शराब का धंधा जोरों पर है। अवैध शराब विक्रेता कहीं परचून की दुकान पर शराब बिक्री करते हैं तो कहीं चाय, पानी, बीड़ी, सिगरेट बेचने की आड़ में शराब बिक्री करके ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 06:17 PM (IST)
        

मुनाफे के चक्कर में स्वास्थ्य से खिलवाड़

संवाद सहयोगी, अलेवा : खुले में खाद्य पदार्थो की बिक्री को लेकर सरकार के दावे हर बार खोखले साबित हो रहे हैं। अलेवा क्षेत्र में दुकानदार जहा मुनाफा कमाने के चक्कर में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, वहीं विभाग की ओर से प्रतिबंध के बावजूद आदेशों की धज्जिया सरेआम उड़ रही हैं। त्योहारी सीजन में यह स्थिति और च्यादा हो जाती है। बावजूद इसके खुले में इनकी बिक्री पर रोक नहीं लग पा रही है। इस क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 06:14 PM (IST)
        

एसएफआइ ने राज्यपाल को भेजा ज्ञापन

जागरण संवाददाता, जींद : एसएफआइ के प्रदेश सह सचिव मानव ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक के परीक्षा परिणाम में हुई धांधली से तंग आकर आत्महत्या का प्रयास करने वाली छात्रा पिंकी की दो दिन पहले मृत्यु को आत्म हत्या की बजाय हत्या करार दिया। प्रेस बयान में उन्होंने कहा कि एसएफआइ ने आज दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग को लेकर ज्ञापन राज्यपाल को भेजा है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष विश्वविद्यालय द्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 06:07 PM (IST)
        

दीपावली की खरीददारी में भीड़ से अटने लगा बाजार

जागरण संवाददाता, जींद : दीपावली, धन तेरस, भाई दूज आदि पर्व अगले सप्ताह हैं। इसे लेकर अभी से लोगों ने खरीददारी करनी शुरू कर दी है। पर्व को देखते हुए लोगों से मार्केट पूरी तरह से फुल हो गई है। लोग घरों से निकलकर दीपावली पर घर को सजाने के लिए सामान खरीदने लगे हैं। सारा बाजार लोगों की भीड़ से प्रतिदिन अटा दिखाई पड़ता है। फिलहाल किसी भी दुकानदार के पास खाली समय नहीं है। हर कोई ग्राहकों को नई-नई स्कीमें ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 05:54 PM (IST)
        
(News from Jind, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें