Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 17,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

झज्जर

थर्मल प्लांटों की बंद यूनिटें चलाने की तैयारी

जागरण संवाददाता, झज्जर : अभी तक मौसम अनुकूल रहने के कारण बिजली की मांग ज्यादा नहीं रही। झाड़ली के दोनों थर्मल पावर प्लांटों की तीन यूनिटों को मांग कम होने और ओवरहॉलिंग के कारण बंद रखा गया है। अब बिजली की मांग बढ़ने का समय करीब आ रहा है। दोनों थर्मल प्लांटों की बंद यूनिटों को चलाने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। मई माह में इन यूनिटों से उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। महात्मा गांधी थर्मल प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 11:16 PM (IST)
        

दसवीं की उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकल अंतिम चरण में

जागरण संवाददाता, झज्जर : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अंतिम चरण में है। अंग्रेजी विषय की मात्र 200 उत्तर पुस्तिकाएं ही शेष बची है। जो बृहस्पतिवार को ही संपन्न हो जाएगा। वहीं बारहवीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा होने में करीब एक सप्ताह का और समय लगने की संभावना है। दोनों मूल्यांकन केंद्रों पर 1 लाख 440 उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 11:16 PM (IST)
        

तनाव से मुक्ति में कारगर है योग

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : शहर के रेलवे रोड पर बालाजी मंदिर में चल रहे निश्शुल्क योग शिविर के दौरान योगनिष्ठ सत्यपाल वत्स ने साधकों को विभिन्न आसनों से अवगत कराया। साथ ही उन्हे प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित किया गया। योगनिष्ठ वत्स ने बताया कि प्रतिदिन सुबह उठकर हमें आसन, प्राणायाम करने चाहिए। इससे हमारा शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है और बीमारियां नहीं आती। उन्होंने मंडूकआसन, वक्रासन, मकर आसन, म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 11:15 PM (IST)
        

..तो कैसे रुक पाएगा बच्चे का खून

जागरण संवाददाता, झज्जर : सामान्य अस्पताल में अगर कोई हीमोफीलिया से पीड़ित बच्चा घायल होकर आ जाए, तो उसके उपचार के लिए खास व्यवस्था नहीं है। ब्लड बैंक में ऐसे बच्चों के लिए जरूरी ब्लड का फैक्टर-8 रखने की व्यवस्था नहीं है। जब तक इस फैक्टर की व्यवस्था हो, तब तक पीड़ित बच्चे की ब्लीडिंग रोक पाना मुमकिन नहीं होगा। इस बीमारी से पीड़ित बच्चों के चोट लगने की स्थिति में खून का बहाव रोकने के लिए ब्लड के फैक्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 11:15 PM (IST)
        

पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ा शातिर विनोद

जागरण संवाददाता, झज्जर: दो राज्य, आधा दर्जन जिले और चालीस संगीन वारदातों के केस। यह है हरियाणा पुलिस का मोस्टवांटेड विनोद। वर्षो से पुलिस को इस शातिर बदमाश की तलाश है। उस पर 50 हजार रुपये का इनाम भी रखा हुआ है। इसके बावजूद अभी तक किसी भी जिले या राज्य की पुलिस को विनोद हाथ नहीं लग पाया है। मोस्ट वांटेड की सूची में शामिल 14 बदमाशों में से अभी तक जिला पुलिस के हत्थे सिर्फ एक ही चढ़ पाया है। मूल रू... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 11:14 PM (IST)
        

गुजरात की सस्ती बिजली से रोशन हो रहा प्रदेश

नरेन्द्र वत्स, झज्जर : मौसम अभी तक बिजली निगमों का जमकर साथ देता आया है। बिजली की मांग कम होने के कारण प्रदेश के थर्मल पावर स्टेशनों की अधिकांश यूनिटों को बंद रखा गया है। अभी गुजरात से मिल रही बिजली प्रदेश का काम चला रही है। आने वाले दिनों में बिजली की मांग बढ़ेगी, जिससे थर्मल पावर स्टेशनों की अग्नि परीक्षा भी शुरू हो जाएगी। इस समय प्रदेश में बिजली की मांग करीब 5100 मेगावाट के आसपास चल रही है। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने दिखाए जौहर

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : जिले की अंडर-14 और 16 वर्ग में लड़के और लड़कियों की जिला चैंपियनशिप व चयन प्रतियोगिता शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेडियम में आयोजित की गई। इसमें जिले के खिलाड़ियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के अंडर-14 लड़कियों के वर्ग की 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में सोनिया ने प्रथम, सुमिति ने द्वितीय और सोनम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 600 मीटर में सुजाता ने पहला, अनीता ने दूसरा व ने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 11:02 PM (IST)
        

वॉलीवाल में करनाल की टीम बनी विजेता

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : परनाला में हुई दूसरी वॉलीवाल प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला करनाल और सापला की टीम के बीच हुआ। इसमें करनाल की टीम ने बाजी मारी जबकि सापला की टीम उपविजेता बनी। प्रतियोगिता समापन पर जिला परिषद के वाइस चेयरमैन राजेश जून मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। उन्होंने कहा कि खेलों से आपसी भाईचारे को भी बढ़ावा मिलता है। इसलिए प्रत्येक खिलाड़ी को खेल की भावना से ही खेलना चाहिए।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 11:01 PM (IST)
        

सड़क हादसे में 6 घायल

संवाद सूत्र बादली : बादली गांव से दिल्ली के लालकिला के सामने आयोजित अंबेडकर जयंती समारोह में भाग लेने के लिए जा रहे लोगों का फोर व्हीलर दुर्घटना ग्रस्त हो गया। दुर्घटना शकरा रोड पर राम मनोहर लोहिया अस्पताल के समीप अचानक से एक ईको गाड़ी पीछे से आई और फोर व्हीलर को ओवरटेक कर एकदम से फोर व्हीलर के बिल्कुल आगे आ गई। फोर व्हीलर चालक ने जैसे ही ईको गाड़ी को बचाने का प्रयास किया तो फोर व्हीलर सड़क डिवाइडर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 11:00 PM (IST)
        

डेढ़ लाख क्विंटल गेहूं की हुई खरीद

जागरण संवाददाता, झज्जर : अनाज मंडियों में सोमवार को गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। अब तक जिले में करीब डेढ़ लाख क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। वहीं आवक भी जोरों पर चल रही है। अब तक तीन लाख 60 हजार क्विंटल गेहूं की आवक हो चुकी है, जबकि आवक का दौर निरंतर जारी है। अनाज मंडियां गेहूं से पूरी तरह से अटी हुई हैं। झज्जर, मातनहेल, बेरी, माजरा डी, बहादुरगढ़ की अनाज मंडियों में अभी तक गेहूं की खरीद शुरू हो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 11:00 PM (IST)
        

कबड्डी प्रतियोगिता आज से

संवाद सूत्र, बेरी : माजरा-दुबलधन गांव में अमर शहिद मेजर महेंद्र सिंह की याद में विशाल हरियाणा स्टाइल कबड्डी स्पर्धा का आयोजन 15 से 17 अप्रैल तक किया जाएगा। प्रतियोगिता आयोजक शहीद मेजर महेंद्र सिंह युवा समिति माजरा के अध्यक्ष विकास कादयान ने बताया कि कार्यक्रम में कृष्ण कादयान, रमेश नंबरदार, सतपाल मास्टर जयभगवान, हरपाल ठेकेदार, नरेंद्र कुमार, नरेंद्र कोच, सरपंच मुकेश कादयान सहित अनेक गणमान्य लोग शा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 10:59 PM (IST)
        

ट्रेनों में बोगियों की संख्या बढ़ाने की माग

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : दैनिक रेल यात्री संघ ने एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन में बोगियों की कम संख्या बढ़ाने की माग की है। संघ का तर्क है कि यात्रियों की संख्या ज्यादा होने के कारण ट्रेनों में भीड़ बढ़ रही है। नई ट्रेनें न चलने की सूरत में बोगियों की संख्या बढ़ाकर इस समस्या का समाधान हो सकता है। संघ की ओर से उत्तर रेलवे के चेयरमैन को पत्र लिखकर किसान एक्सप्रेस में बोगियों की संख्या बढ़ाने की ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 10:59 PM (IST)
        

शहर को नही मिल सकी जाम से निजात

जागरण संवददाता, झज्जर : शहर के चौराहों व सड़कों पर उड़ रही धूल जहां लोगों के लिए बीमारियों का कारण बनती जा रही है। वहीं शहर वासियों को जाम से भी निजात नहीं मिल पा रही है। अधिकांश समय सड़कों पर लगे रहने वाले जाम के कारण शहरवासी और वाहन चालक पूरी तरह परेशान हो चुके हैं। इन दिनों शहर में जाम आम हो चुका है। कुछ समय पूर्व जब एसपी बलबीर सिंह ने कार्यभार संभाला था तो उसी दौरान उन्होंने कहा था कि एक सप्ता... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 10:59 PM (IST)
        

ट्रक लूट का आरोपी गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, झज्जर : नवंबर में शहर के बाईपास के पास ट्रक चालक को नशीली चाय पिलाकर किरयाणा के सामान से भरे ट्रक को लेकर फरार होने वाले एक आरोपी को पुलिस ने बहादुरगढ़ से गिरफ्तार कर लिया है। मंगलवार को आरोपी को अदालत में पेश किया जाएगा। पुलिस प्रवक्ता का कहना है कि 6 नवंबर को उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर निवासी कलीम अहमद अपने ट्रक में हसनगढ़ वेयर हाउस से किरयाणा का सामान लेकर अहमदाबाद जा रहा था। व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 10:58 PM (IST)
        

पहले हुई देरी, अब अंधेरगर्दी

जागरण संवाददाता, झज्जर : जिले की अनाज मंडियों में करीब 30 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। अब बारदाने को लेकर अंधेरगर्दी मची हुई है। रविवार तक हैफेड की तरफ से बारदाना नहीं भेजा गया है। बारदाना न आने के कारण इस गेहूं की भराई शुरू नहीं हो पाई है। अनाज मंडियां गेहूं से भरी हुई हैं। आढ़तियों को बारदाना न आने के कारण काफी परेशान दिखाई दे रहे हैं। क्योंकि गेहूं लेकर आने वाले किसान को भी गेहूं डालने मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 10:30 PM (IST)
        

कोख में ही हत्या के मामलों में कमी नहीं

जागरण संवाददाता, झज्जर : लिंग विषमता अनुपात के मामले में जिले के हालात ज्यादा अच्छे नहीं हैं। यहां प्रति एक हजार लड़कों की तुलना में लड़कियों की संख्या 816 है, जो एक खराब स्थिति मानी जा सकती है। सुंदरहेटी में दो दिन पूर्व एक कन्या का भू्रण मिलने के बाद इस बात को और अधिक बल मिल रहा है कि जिले में कन्या भू्रण हत्या की घटनाओं में कमी नहीं आ रही। स्वास्थ्य विभाग के तमाम प्रयास विफल साबित हो रहे हैं। पीए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 10:30 PM (IST)
        

बारह साल बाद शुरू हुआ विज्ञान संकाय

संवाद सूत्र, बादली : बारह साल बाद एक बार फिर बादली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विज्ञान संकाय शुरू हुआ। विज्ञान संज्ञाय के तहत मेडिकल और नॉन मेडिकल दोनों विषय छात्रों के लिए उपलब्ध कराए गए हैं जिसके दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। गाव के सरकारी स्कूल में विज्ञान संकाय शुरू होने से 11वीं व 12वीं के छात्रों को निजी स्कूलों में दाखिला नहीं लेना पड़ेगा। इससे पहले छात्रों को विज्ञान की पढ़ाई के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 10:29 PM (IST)
        

55 छात्रों का नौकरियों के लिए हुआ चयन

जागरण संवाददाता, झज्जर : रइया में स्थित बीसीएम संस्थान में पावर विंड लिमिटेड कंपनी के अधिकारी रविवार को संस्थानकैंपस में छात्रों का नौकरियों के लिए चयन करने पहुचे। कंपनी के अधिकारी ने 55 छात्रों का नौकरी के लिए चयन किया है। संस्थान के टीपीओ रूपचंद आर्य ने बताया कि कंपनी की ओर से अमीता दुग्गल, एनपी शर्मा, अशोक कुमार भुयान, विद्याधर साहू आदि अधिकारियों ने इटरव्यू में शिरकत की। कैंपस में राजकीय ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 10:29 PM (IST)
        

अनाज मंडियां लबालब, लदान की बत्ती गुल

जागरण संवाददाता, झज्जर : सीजन में अब तक केवल एक दिन ही अनाज मंडियों में गेहूं की खरीद हो पाई है, लेकिन न तो गेहूं को कट्टों में भरा जा सका है और न ही गेहूं का लदान शुरू हो पाया है। अनाज मंडिया गेहूं से फुल हो चुकी हैं। अभी तक अनाज मंडियों से गेहूं का लदान भी शुारू नहीं हो पाया है। जिले की अनाज मंडियों में करीब दो लाख क्विंटल गेहूं की आवक हो चुकी है, जबकि खरीद केवल 30 हजार क्विंटल की ही हो पाई है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 10:29 PM (IST)
        

महंत की हत्या के मामले में हुई पंचायत, जून ने दिया भरोसा

संवाद सूत्र, बादली : अस्थल धाम मंदिर दुल्हेड़ा-खेड़का के महत रामदास दास की हत्या में किसी की भी गिरफ्तारी को न लेकर खेडका में पंचायत हुई। पंचायत में सैकड़ों महिलाओं और पुरूषों ने भी भाग लिया और जल्द से जल्द हत्यारों को पकड़ने की माग रखी। इस पंचायत में ग्रामीणों ने कहा कि तीन माह बीत जाने के बाद भी पुलिस ने अभी तक हत्यारों को कोई सुराग नहीं लगा सकी है। जानकारी अनुसार गत 26 जनवरी की रात महंत की हत्या ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 10:29 PM (IST)
        
(News from Jhajjar, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »