Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 27,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुड़गांव

बच्चों की शिक्षा पर काम करेगा वाल्मीकि समाज

25 जीयूआर 15 जागरण संवाददाता, गुड़गांव : भारतीय वाल्मीकि समाज चेतना मंच के सदस्यों ने यह तय किया है कि वे समाज की बेहतरी के लिए शिक्षा और व्यवसायिक प्रशिक्षण दिलाने की दिशा में काम करेंगे। सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के बच्चों की शिक्षा के लिए विशेष रूप से कार्य करेंगे। कार्यक्रम में वाल्मीकि समाज के विभिन्न समस्याओं पर भी चर्चा की गई। क्षेत्रीय स्तर उठने वाली समस्याओं पर विचार विमर्श किया गया। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 04:02 AM (IST)
        

आत्मविश्वास से आती है असली खूबसूरती : सयाली

प्रियंका दुबे मेहता, गुड़गांव: पूर्व फेमिना मिस इंडिया सयाली भगत ने कहा है कि अच्छा व्यक्तित्व ही असली खूबसूरती होता है। यह खूबसूरती अपने व्यक्तित्व में निखार लाकर, अपना आत्मविश्वास बढ़ाकर पाई जा सकती है। किसी के रंगरूप को उसकी खूबसूरती का पैमाना मानना उचित नहीं है। भगत शहर के सिविल लाइंस में ब्यूटी सेंटर वीएलसीसी की फ्रेंचाइजी का उद्घाटन करने यहां पहुंची थीं। सयाली ने कहा कि रंग रूप से खूब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 04:01 AM (IST)
        

शिक्षा सफलता की कुंजी

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि शिक्षा जीवन में सफलता की कुंजी है। शिक्षण संस्थान सही मायने में ज्ञान के मंदिर हैं। नितिन गडकरी बुधवार को बुढेड़ा स्थित एसजीटी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि किसी भी समाज की उन्नति में शिक्षा का विशेष महत्व है। इसलिए शिक्षा रूपी धन की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 04:00 AM (IST)
        

विराट का आशियाना

गौरव सिंगला, न्यू गुड़गांव मशहूर भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली साइबर सिटी में भी एक आशियाना बनवा रहे हैं। शहर के डीएलएफ फेस वन के सी ब्लाक में उनके घर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। डीएलएफ फेस वन के सी ब्लाक सी-1/10 विराट कोहली के नए घर का पता होगा। एक बड़ी कंपनी की ओर से घर का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। विराट के निर्माणाधीन मकान का काम उनके चाचा देख रहे हैं और वह माह में दो-तीन बार यहां आ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 03:58 AM (IST)
        

कैश अवार्ड के लिए आवेदन 1 अप्रैल से

अनिल भारद्वाज , गुड़गांव: प्रदेश के खिलाड़ी कैश अवार्ड के लिए 1 अप्रैल से जिला खेल विभाग में आवेदन कर सकते हैं। यह प्रक्रिया 30 अप्रैल तक चलेगी। इसमें वही खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं, जिन्होंने 1 अप्रैल 2014 से 31 मार्च 2015 तक किसी प्रतियोगिता में पदक जीता है। इस स्कीम में प्रदेश स्तर से राष्ट्रीय स्तर व अंतराष्ट्रीय स्तर और स्कूल व यूनिवर्सिटी स्तर पर पदक जीतने वाले खिलाड़ी आवेदन कर सकते हैं। ख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 08:34 PM (IST)
        

स्कूलों में लागू होंगे नए कोर्स

जागरण संवाददाता, गुड़गांव: मांग बढ़ने के साथ अब व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को प्रदेश के सैकड़ों अन्य स्कूलों में भी लाया जा रहा है। शिक्षा विभाग व एनएसक्यूएफ (नेशनल स्किल क्वालीफिकेशनल फ्रेमवर्क) ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल प्रदेश के स्कूलों में चल रहे इन कोर्सो को जबरदस्त सराहना मिल रही है और इन कोर्सो के चारों लेवल कंपलीट कर लेने वाले विद्यार्थियों का शत प्रत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 08:27 PM (IST)
        

निगम ने तैयार किया 1416 करोड़ का बजट

योगेंद्र सिंह भदौरिया, गुड़गांव : नगर निगम का वित्तीय वर्ष 2015-16 का बजट 1416 करोड़ रुपए का है। विभिन्न मदों से करीब 14 सौ करोड़ रुपए की अनुमानित आय और 13 सौ करोड़ रुपए के अनुमानित खर्च का प्रस्ताव किया गया है। बजट को अंतिम रूप दे दिया गया है। शुक्रवार को होने वाली सदन की बैठक में बजट पर मुहर लगाई जाएगी। वित्तीय वर्ष 2015-16 में 700 करोड़ रुपये की सर्वाधिक आय स्टांप ड्यूटी से होने का अनुमान है। संप... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 08:10 PM (IST)
        

जाट आरक्षण को लेकर सीएम से की मुलाकात

जासं, गुड़गांव : सुप्रीम कोर्ट द्वारा जाट आरक्षण रद किए जाने से समाज के लोगों में खासी नाराजगी है। आरक्षण को लेकर समाज के लोग सक्रिय हैं और नए सिरे से योजना बना रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार को जाट आरक्षण समिति सहित कई खाप नेताओं ने चंडीगढ़ जाकर सीएम मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की। बुधवार को समाज के नेताओं ने प्रदेश सरकार के मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, कैप्टन अभिमन्यु की अगुवाई में सीएम खट्टर से मुलाकात की... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 07:29 PM (IST)
        

साइबर सिटी में होगा विराट का आशियाना

गौरव सिंगला, न्यू गुड़गांव: मशहूर भारतीय किक्रेटर विराट कोहली साइबर सिटी में भी एक आशियान बनवा रहे हैं। शहर के डीएलएफ फेस वन के सी ब्लाक में उनके घर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। डीएलएफ फेस वन के सी ब्लाक सी-1/10 विराट कोहली के नए घर का पता होगा। एक बड़ी कंपनी की ओर से घर का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। विराट के निर्माणाधीन मकान का काम उनके चाचा देख रहे हैं और वह माह में दो-तीन बार यहां ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 07:01 PM (IST)
        

जूडो में पांच खिलाड़ियों ने जीते पदक

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : गोवा में खेली गई सब जूनियर और जूनियर मूकबधिर लड़के और लड़कियों की जूडो प्रतियोगिता में गुड़गांव के जिला मूकबधिर केंद्र के पांच खिलाड़ियों ने पदक जीतकर प्रदेश का नाम रोशन किया है। 19 से 22 मार्च इंडियन ब्लाइंड एंव पैरा जूडो एसोसिएशन की ओर से कराई गई प्रतियोगिता में देशभर के खिलाड़ी शामिल हुए। प्रशिक्षक महेंद्र कुमार और एसपी सिंह गिल ने बताया कि गुड़गांव से 6 खिलाड़ी भाग ले र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 06:45 PM (IST)
        

मार्किग की ड्यूटी से अध्यापक परेशान

जागरण संवाददाता, गुड़गांव: दसवीं कक्षा की भिवानी बोर्ड की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन से अध्यापक एक बार फिर से परेशान नजर आ रहे हैं। अध्यापकों का कहना है कि उनकी ड्यूटी एक तरफ तो परीक्षाओं में लगी हुई है और दूसरी तरफ उन्हें मार्किग के लिए लगाया जा रहा है। दसंवीं की बोर्ड परीक्षा की मार्किग 26 मार्च यानि कि वीरवार से किए जाने के निर्देश आए हैं और इसके लिए विभिन्न केंद्रों पर अध्याप... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 06:44 PM (IST)
        

विश्वास से इश्वरीय कृपा का अनुभव होता है : गिरी

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : व्यास श्री श्री 1008 महामण्डलेश्वर साध्वी आत्मचेतना गिरी जी महाराज ने कहा कि परमात्मा सब जगह है। ऐसा कोई मनुष्य नहीं है, जो विश्वास न करता हो। हरेक परिस्थिति में भगवान की कृपा को देखो। कृपा को देखो ढूंढो, खोज करो। कृपा न दिखे तो भी मान लो। विश्वास करने से कृपा का अनुभव हो जाएगा। आत्म चेतना गिरी जी महाराज अखण्ड परमधाम गुफावाले शिव मंदिर सेवा द्वारा सेक्टर-51 स्थित मेफ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 06:40 PM (IST)
        

छठे दिन की मां कात्यायिनी की पूजा

जागरण संवाददाता, गुड़गांव: चैत्र नवरात्र के छठे दिन मां के मंदिरों में उनके कात्यायिनी स्वरूप की पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर शहर के सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। लोगों ने सुबह से ही मंदिरों के बाहर पंक्तिबद्ध होकर पूजा अर्चना की और माता से आशीर्वाद लिया। श्री शीतला माता मन्दिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। यूं तो इन दिनों श्रद्धालुओं के लिए यह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 06:30 PM (IST)
        

माता के मंदिर

25 जीयूआर 18 कंठी वाली माता का मंदिर परिचय माता के धाम में वैसे तो श्रद्धालु सालों भर पूजा अर्चना करने आते हैं। लेकिन नवरात्र में श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि हो जाती है। तीज पर्व पर मेले और कुश्ती दंगल का आयोजन किया जाता है। इतिहास फरुखनगर से झज्जर की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर कंठीवाली माता का मंदिर है। इसका अपने आप में अनोखा इतिहास है। मान्यता है कि मां ने गांव के एक व्यक्ति के सपने म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 06:30 PM (IST)
        

दुकान लगाने के लिए लाखों की वसूली

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : सड़कों के किनारे पटरी पर दुकान लगाने के लिए लोगों को लाखों की रकम वसूली जा रही है। विरोध करने पर दुकान उठवाकर उस जगह पर दूसरे को दुकान लगाने की इजाजत दे दी जाती है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है। शीतला माता मंदिर के करीब लगी एक दुकान पैसे के चलते उठवा दी गई है। इससे नाराज स्थानीय पार्षद सुनीता कटारिया ने इस मामले में सीधे-सीधे जिला प्रशासन, नगर निगम, शीतला माता मंदिर श्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 06:28 PM (IST)
        

भाजपा में अंदरखाने मनभेद

योगेंद्र सिंह भदौरिया, गुड़गांव : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भले ही गुड़गांव में एकजुटता, कार्यकर्ताओं में तालमेल एवं उत्साह बढ़ाने का संदेश देकर गए हों, लेकिन यहां की पार्टी इकाई में कहीं ना कहीं कुछ गड़बड़ चल रहा है। शायद यही वजह है कि भू-जल संरक्षण पर भाजपा के पार्षद और डिप्टी मेयर परमिंदर कटारिया की ओर से आयोजित कार्यक्रम से मेयर, पार्षद, विधायकों के साथ ही जिला इकाई के अधिकतर नेताओं ने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 06:27 PM (IST)
        

झपटमारी की बीमारी से पुलिस हारी

सत्येंद्र सिंह, गुडगांव : कुख्यात अपराधियों को हवालात दिखाने वाली गुड़गांव पुलिस की हालत झपटमारों ने खराब कर रखी है। बदमाशों ने महिलाओं का घर से निकलना दूभर कर रखा है। यहां तक कि सार्वजनिक स्थान पर भी महिलाओं को निशाना बना लेते हैं। रविवार को शीतला माता मंदिर दर्शन के लिए गई सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्रार रचना गुप्ता के गले से कड़ी सुरक्षा के बीच चेन छीन ली गई। महिला जज के साथ खुद की भी सिक्योरिटी थी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 06:25 PM (IST)
        

भारत बनाना है तो आदमी बनाओ : राज्यपाल

जागरण संवाददाता, गुड़गांव: हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि भारत की पहचान जैसे लोगों से होनी चाहिए, आज के दौर में वैसे लोगों का अभाव है। महाराष्ट्र के संत विनोभा भावे के आश्रम का एक वृतात सुनाते हुए राज्यपाल ने कहा कि भारत बनाना चाहते हो तो आदमी बनाओ। प्रो. सोलंकी मंगलवार को जिले के गाव भौंडसी स्थित केआइआइटी में राष्ट्रीय युवा योजना के तहत आयोजित राष्ट्रीय एकता शाति युवा शि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 03:39 AM (IST)
        

विश्वविद्यालय की मांग

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : विद्यार्थियों ने एक बार फिर से विश्वविद्यालय की मांग को लेकर आवाज बुलंद कर दी है। इस संबंध में मंगलवार से एक बार फिर हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। कुछ समय पहले तक 'गुड़गांव मांगे विश्वविद्यालय' की मुहिम को हस्ताक्षर अभियान से उठाकर जागरूकता मुहिम तक पहुंचाने में विद्यार्थियों ने अपना जोर लगा रखा था। ऐसे में विद्यार्थियों ने अब लोगों को जागरूक करते हुए समर्थन की मांग की है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 03:38 AM (IST)
        

बीएलओ ड्यूटी के विरोध में उतरे अध्यापक

फोटो - 24 जीयूआर 24 जेपीजी में। -अध्यापकों ने किया विरोध प्रदर्शन, डीसी कार्यालय पर दिया धरना जागरण संवाददाता, गुड़गांव: मंगलवार को राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के नेतृत्व में जिले के चारों खंडों से संघ के पदाधिकारियों सहित सैकड़ों शिक्षकों ने बीएलओ ड्यूटी के विरोध में जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शन की अध्यक्षता जिला प्रधान तरुण सुहाग ने की। सुहाग व जिला आडिटर सुरेश मलिक ने बताया कि शिक्षकों की ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 03:37 AM (IST)
        
(News from Gurgaon, Haryana)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें