Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 17,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फरीदाबाद

रिकॉर्ड नहीं ले रही पुलिस

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : पुलिस की व्यवस्तता कहो या लापरवाही लेकिन इसका खामियाजा शिकायतकर्ता पक्ष को भुगतना पड़ता है। बीके चौक स्थित एक ऑप्टिकल की दुकान में हुई चोरी के बाद मालिक ने सीसीटीवी फुटेज का रिकॉर्ड निकलवा लिया, किंतु बार-बार कहने के बावजूद पुलिस ने उसे लेने की जहमत नहीं उठाई। बीके चौक पर राजा ऑप्टिकल के नाम से महेश अग्रवाल की दुकान है। उन्होंने अपनी दुकान को 13 अप्रैल की रात को बंद कि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

बैंक में अव्यवस्था से परेशान रहे लोग

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में चालान फॉर्म भरने के दौरान अव्यवस्था के चलते उपभोक्ताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसका विरोध करने पर बैंक ने एक और काउंटर चालू कर लोगों के फॉर्म जमा कराए। किसी भी सरकारी विभाग में जमा करवाई जाने वाली फीस चालान फॉर्म के माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नीलम चौक स्थित शाखा में जमा होते हैं। ऐसे में रजिस्ट्री से लेकर अन्य छोटे बड़े शुल्क जम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

आर्किटेक्ट कर सकेंगे रिहायशी भवनों का नक्शा मंजूर

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : रिहायशी क्षेत्र में भवनों के नक्शा मंजूर कराने के लिए अब नगर निगम के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने हरियाणा नगर निगम एक्ट 1994 के तहत भवन निर्माण के उपनियम (बॉयलाज) बनाए हैं। अब आर्किटेक्ट ही नए भवन उपनियमों के तहत नक्शा बनाकर उसे प्रमाणित कर सकता है। विभाग ने तीन मार्च 2014 को नए बॉयलाज की अधिसूचना जारी कर दी है। यह विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

सीवर लाइन के पानी से बर्बाद हो रही है हरित पट्टी

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : सेक्टर-62 की सीवर लाइन को मेन लाइन से नहीं जोड़ा गया है। यहां के पानी को हरित पट्टी में डाला जा रहा है। इससे पेड़ और घास सूख रहे हैं। इस मामले में रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने भी अधिकारियों से शिकायत की है। सेक्टर-62 में सड़क की हरित पट्टी में कई महीने से सीवर का पानी भरा हुआ है। इससे सेक्टर के लोग खासे परेशान हैं। यदि एक दिन डीजल पंप नहीं चलते तो लोगों के घरों में भी स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

विद्यार्थियों को किया जाएगा विज्ञान के प्रति जागरूक

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति जागरूक करने के लिए कारगर कदम उठाया गया है। 25 लाख रुपये की कीमत से एक एंबुलेंस तैयार की गई है, जिसमें विज्ञान से संबंधित उपकरण व अध्यापक होंगे, जो स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति जागरूक करेंगी। इस अभियान की शुरुआत सराय ख्वाजा स्थित राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से की गई है। यह एंबुलेंस फरीदाबा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

बाल स्वास्थ्य योजना का गरीब बच्चे ले रहे हैं पूरा लाभ

साक्षी छाबड़ा, पलवल :राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना का पलवल जिले में गरीब वर्ग के लोग पूरा लाभ उठा रहे हैं। इस योजना के शुरू होने के बाद से अब तक करीब 200 से अधिक बच्चे इसका लाभ ले चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग भी इस योजना को बढ़ावा देने के लिए ग्राम स्तर पर जागरूकता अभियान चला रहा है। योजना का और विस्तार करने व बड़ी सर्जरी करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सोनीपत, गुड़गांव, रोहतक, व नल्लाड़ मेडिकल कालेज ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

बदले जाएंगे खराब मीटर

सुशील भाटिया, पलवल : खराब हो चुके बिजली मीटरों के चलते जहां उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ रही है, वहीं इससे बिजली निगम को राजस्व की भी हानि उठानी पड़ती है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने अब ऐसे सभी खराब मीटरों को बदलने का निर्णय लिया है और इस पर काम भी शुरू कर दिया है। दरअसल निगम के पलवल सर्कल में पलवल के अलावा गुड़गांव जिले का सोहना डिवीजन और मेवात का नूंह डिवीजन भी आता है। यहां उपभोक्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

देख-रेख में अभाव में शहीद स्मारक की हो रही है दुर्दशा

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : देश के लिए प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों ने शायद कभी यह सोचा भी नहीं होगा कि उनकी आने वाली पीढ़ी उन्हें इस कदर भुला देंगी। गांव अटाली में देश की आजादी की 25 वीं वर्षगांठ 15 अगस्त 1974 को बनाया गया शहीद स्मारक देख-रेख के अभाव में पूरी तरह से खत्म हो चुका है। यहां पर अब सिर्फ शहीदों की स्मृति में लगाया स्तूप दिखाई दे रहा है। ------------ गांव अटाली स्थित राजकीय ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

स्टेशनरी की दुकान में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : नेहरू ग्राउंड स्थित एक स्टेशनरी की दुकान में मंगलवार रात को भीषण आग लगी। इसके कारणों का पता नहीं चला है लेकिन आशंका व्यक्त की जा रही है कि शार्ट सर्किट हुआ होगा। सुबह तक आग पर काबू पाया गया। ओल्ड फरीदाबाद में रहने वाले प्रेम चौधरी की नेहरू ग्राउंड बी ब्लाक स्थित दुकान नंबर 29 है। इनके बगल में सैनिक कॉलोनी निवासी गोपाल की नेहरू फोटो स्टेट के नाम से दुकान है। मंगलवार र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

जलजनित बीमारियों की चपेट में आ रहे लोग

अनिल बेताब, फरीदाबाद : जिले में आपूर्ति किया जा रहा अशुद्ध पानी तथा कच्ची बर्फ जलजनित बीमारियों का सबब बन रही है। सरकारी तथा निजी अस्पतालों में डायरिया तथा पीलिया के मरीज बढ़ने लगे हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से लिए गए पानी के अधिकांश नमूने फेल होने से चिंता बढ़ गई है। बादशाह खान अस्पताल के प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. कृष्ण कुमार के अनुसार ओपीडी में प्रतिदिन 25-30 मरीज डायरिया के आ रहे हैं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

विदाई समारोह में छात्राओं ने यादें की ताजा

जागरण संवाददाता, पलवल : सरस्वती महिला महाविद्यालय में बुधवार को फाइनल वर्ष की छात्राओं का विदाई समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कालेज की प्राचार्या डॉ.अल्का शर्मा ने किया। उन्होंने छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की और उन्हें आशीर्वाद दिया। छात्राओं ने कालेज में बिताए अच्छे बुरे पलों को याद किया। इस अवसर पर एक प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। चार चरणों में आयोजित प्रतियोगिता में ट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

आइपीएल-7 में शहर के तीन खिलाड़ी दिखाएंगे जलवा

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: बेशक आइपीएल-7 में इस बार हरफनमौला खिलाड़ी महेश रावत व अजीत चंदीला का खेल दिखाई न दे। बावजूद शहर के तीन खिलाड़ियों की इस आइपीएल में भी धाक रहेगी। आलराउंडर राहुल तेवतिया राजस्थान रॉयल्स टीम में पहली बार अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाएंगे। राहुल के अलावा मनविंद्र बीसला व मोहित शर्मा भी अपना जलवा दिखाने को तैयार हैं। यूएइ के अबु धाबी में बुधवार से आइपीएल का सातवां संस्करण शुरू हो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

विशेष जरूरतमंदों को मिलेगा प्रशिक्षण के बाद रोजगार

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : समाज में विशेष जरूरतमंदों को भी अब प्रशिक्षण के बाद रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए औद्योगिक नगरी में 200 विशेष जरूरतमंदों की तलाश की जा रही है। लघु उद्यमियों की संस्था आइ एम एसएमई ऑफ इंडिया की तरफ से नेत्रहीन, मूक-बधिर और शारीरिक रूप से अक्षम युवक व युवतियों को रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण दिया जाएगा। विशेष आवश्यकता वाले युवक-युवतियां प्रशिक्षण के लिए अपना पंज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

जिला कारागार बनाने के सरकारी प्रयास हुए तेज

जागरण संवाददाता, पलवल : पलवल में जिला कारागार बनाने के लिए सरकारी प्रयास तेज हो गए हैं। जेल विभाग ने अधिसूचना जारी कर अलीगढ़ रोड पर इस कार्य के लिए अधिग्रहण की गई भूमि पर भूमि अधिग्रहण अधिनियम 1894 की धारा 6 के तहत कार्रवाई शुरू कर दी है। अभी फरीदाबाद जेल ले जाए जाते हैं कैदी फरीदाबाद से अलग होकर पलवल 15 अगस्त 2008 को नये जिले के रूप में अस्तित्व में आया। उसके पश्चात यहां अलग से जिला जेल बनाए ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

बीट प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए मंथन शुरू

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : पुलिस कमिश्नरी में बीट व्यवस्था दिल्ली की तरह मजबूत बनाने को लेकर कवायद चल रही है। इसके तहत बीट इंचार्ज को अपने क्षेत्र का संपूर्ण रिकार्ड बनाने के लिए सत्यापन अभियान चलाना पड़ेगा। इससे पूरे मोहल्ले का एक डाटा तैयार होगा। इस अभियान में मकान मालिक का सहयोग बेहद जरूरी है। अवज्ञा पर सीआरपीसी की धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई भी होगी। पुलिस प्रशासन में माना जाता है कि अपर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

एसपी के आदेश पर दर्ज हुआ मामला

जागरण संवाददाता, पलवल : न्यू कालोनी स्थित सैमसंग सर्विस सेंटर संचालक के साथ मारपीट के मामले में करीब एक सप्ताह बाद कैंप थाना पुलिस ने सेंटर पर तैनात तीन कर्मचारियों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया है। मामला जिला पुलिस अधीक्षक राकेश आर्य के आदेश पर दर्ज किया गया है। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। फरीदाबाद के सेक्टर-23 निवासी महेश गुप्ता ने पुलिस में शिकायत दी थी कि उन्होंने पलवल में पंजाबी धर्म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

बिजली-पानी की मांग को लेकर लगाया जाम

-ग्रामीणों ने बहीन में होडल-नूंह मार्ग को किया अवरुद्ध जागरण संवाददाता, पलवल : बिजली-पानी से त्रस्त और गांव में शराब का ठेका बंद करने की मांग को लेकर बुधवार शाम गांव बहीन निवासियों ने बस अड्डे के पास होडल-नूंह मार्ग पर जाम लगा दिया। जाम के कारण दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। गांव बहीन में नलकूप की मोटर पिछले कई दिनों से खराब पड़ी है। इस कारण से गांव बहीन के ठुकरयान, तकिया, जंगेरा व ब्राह्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

टलने लगा है इंडस्ट्रियल एरिया का संकट

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : आजादी के बाद जिले में बसाए गए पहले औद्योगिक क्षेत्र एनआइटी इंडस्ट्रियल एरिया के अस्तित्व पर छाया संकट टलने वाला है। इस क्षेत्र को बचाने के लिए हरियाणा सरकार ने एक कमेटी का गठन किया है, जो क्षेत्र के लिए अलग से नीति तैयार करेगी। सरकार ने 30 अप्रैल तक इस नीति का ड्राफ्ट तैयार करने को कहा है। इस कमेटी की अध्यक्षता राज्य के स्थानीय शहरी निकाय विभाग के मुख्य नगर योजनाकार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

शेयरिंग फीस के खिलाफ मोबाइल कंपनियां पहुंची अदालत

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एक ही टॉवर पर कई-कई मोबाइल कंपनियों के नेटवर्क पर शेयरिंग फीस मांग रहे नगर निगम के खिलाफ कुछ कंपनियों ने अदालत का दरवाजा खटखटाया है। नगर निगम इसमें कानून की किताबों को खंगालने में जुटा है। नगर निगम क्षेत्र में 474 मोबाइल टॉवर लगे हैं। नगर निगम क्षेत्र में मोबाइल टॉवर लगाने के लिए किसी भी कंपनी को दो लाख रुपये स्थापना शुल्क देना होता है तथा उसका दस प्रतिशत सालाना नवी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

अभिभावक मंच ने 25 निजी स्कूलों को भेजा नोटिस

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : हरियाणा अभिभावक एकता मंच ने नियम, कानूनों को ताक पर रखकर फीस वृद्धि के मुद्दे पर निजी स्कूलों के खिलाफ मुहिम तेज कर दी है। मंच के कानूनी प्रकोष्ठ ने पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर करने से पहले जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के उद्देश्य से 25 निजी स्कूलों को नोटिस भेजा है। नोटिस में स्कूल प्रबंधकों से पूछा गया है कि अभिभावक एसोसिएशन की सहमति के ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        
(News from Faridabad, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »