फरीदाबाद

  • सीधे हो सकता है महापौर का चुनाव

            
    Updated on: Sun, 14 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    बिजेंद्र बंसल, फरीदाबाद स्थानीय निकाय (नगर निगम, नगर परिषद, नगर पालिका) के लिए महापौर व अध्यक्ष के सीधे चुनाव की कवायद पर अंतिम रिपोर्ट 16 फरवरी को सामने आएगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही सरकार फैसला लेगी। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में होने वाली इस कमेटी में स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन सहित मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा भी सदस्य हैं। पंचायत चुनावों में शैक्षणिक योग्यता लागू कर प्रद... और पढ़ें »

  • 15 मिनट में हो जाएगा बिज रोपण

            
    Updated on: Sun, 14 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    -------------------- हरेंद्र नागर, फरीदाबाद : सच्ची मेहनत, जिद और लगन से भी ऐसे आविष्कार किए जा सकते हैं कि बड़े-बड़े इंजीनियर भी हैरत में पड़ जाएं। पलवल के कैलाश नगर निवासी श्यामबीर ¨सह (35 वर्ष) ने साबित किया है कि रचनात्मक सृजन किसी डिग्री या उच्च शिक्षा का मोहताज नहीं। केवल 10वीं कक्षा तक पढ़े मूलरूप से सकीपुर अलीगढ़ उत्तर प्रदेश निवासी श्यामबीर ने धान रोपाई के लिए एक मशीन बनाई है। उनके इस प्रयो... और पढ़ें »

  • मेक इन इंडिया वीक में मोदी ने सराहा हरियाणा मंडप

            
    Updated on: Sun, 14 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : मुंबई में लगे मेक इन इंडिया वीक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हरियाणा मंडप इतना भाया कि उन्होंने अपने साथ आए विदेशी मेहमानों के सामने राज्य की औद्योगिक विकास क्षमताओं के बारे में खुल कर प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने मंडप में रखीं हरले डेविडसन (एचडी) कंपनी के सबसे उमदा मोटरसाइकिल मॉडल ब्रेकआउट के बारे में भी अपने साथ उपस्थित स्वीडेन, फिनलैंड के प्रधानमंत्रियों के स... और पढ़ें »

  • परीक्षा के बाद जमा करानी होगी एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी

            
    Updated on: Sun, 14 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जासं, फरीदाबाद: एचटेट (हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा) को लेकर शिक्षा निदेशालय पूरी तरह से कमर कस रहा है। शिक्षा निदेशालय ने पत्र जारी करके शिक्षा विभाग को इस संदर्भ में आदेश जारी किए हैं। नए निर्देश के अनुसार परीक्षार्थी को परीक्षा देने के बाद अपने एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी सेंटर पर जमा करानी होगी। 20 फरवरी को पूरे प्रदेश में एचटेट के लेवल तीन की परीक्षा होगी। जिले के 17 सेंटरों पर 20 हजार से अधि... और पढ़ें »

  • मेरा लगाया हुआ पौधा अब बरगद बन गया है : शशिकांत मिश्रा

            
    Updated on: Sun, 14 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    दीपक पांडेय, फरीदाबाद अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले को आज भले की विश्व स्तर पर पहचान मिल गई हो,लेकिन कुछ ही लोगों को जानकारी होगी कि मेले का प्रस्ताव कैसे तैयार हुआ। किस सोच को ध्यान में रखकर मेले की शुरुआत की गई। वर्ष 1987 में राजीव गांधी के कैबिनेट सचिव शशिकांत मिश्रा ने मेले की शुरुआत की। शुक्रवार को मेला भ्रमण के दौरान उन्होंने मेले की शुरुआत को लेकर विशेष बातचीत की। शशिकांत मिश्रा को हरियाण... और पढ़ें »

  • सूरजकुंड : जेल से मॉल का सफर तय करेगा कैदियों का हुनर

            
    Updated on: Sun, 14 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: दिल्ली की तिहाड़ जेल की तरह हरियाणा की जेलों में बंद कैदियों का हुनर भी बाजार तक का सफर तय करेगा। बहुत जल्द उनके हाथों का बनाया सामान मॉल व बाजारों में बिकता नजर आएगा। प्रदेश जेल प्रशासन ने सूरजकुंड मेले में कैदियों के बनाए सामान की प्रदर्शनी लगाकर इसकी शुरुआत कर दी है। इसे मिल रही पर्यटकों की प्रतिक्रिया से जेल प्रशासन गदगद है। जेल प्रशासन अगले साल से इस सामान को बिक्री ... और पढ़ें »

  • सूरजकुंड मेला: सांस्कृतिक संध्या में फैशन शो की धूम

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 08:58 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : सूरजकुंड मेले में आयोजित सांस्कृतिक संध्या में फैशन शो की धूम रही। फैशन शो में मॉडल्स ने तेलंगाना की पारंपरिक वेशभूषा साड़ी का प्रदर्शन किया। फैशन शो में तेलंगाना की सांस्कृतिक समृद्धि तथा प्राकृतिक सुंदरता को भी दर्शाया गया। रैंप पर कैटवॉक करती मॉडल्स ने कानों में तेलंगाना झुमकी, हाथों में लाख के कंगन तथा चूड़ियां पहनी हुई थीं। पारंपरिक वेशभूषा में सजी मॉडल्स ने तेलंगाना... और पढ़ें »

  • उस्ताद तनवीर अहमद की गजलों की धूम

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 08:48 PM (IST)

    जासं, फरीदाबाद : स्वर साधना मंदिर की ओर से बसंती पंचमी के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उस्ताद तनवीर अहमद ने गजलों से छाप छोड़ी। उनके साथ तबले पर सुमन चटर्जी ने संगत दी। सामुदायिक भवन, सेक्टर-नौ में आयोजित सरस्वती पूजा समारोह में दिल्ली घराने के उस्ताद तनवीर अहमद ने ठुमरी भी गाई। उनकी उम्दा प्रस्तुति के अलावा सारंगी वादक सुरेंद्र ¨सह ने भी प्रभावशाली प्रस्तुति दी। मंच संचालक रितेश कुमार... और पढ़ें »

  • अनीसा और अनुराज की बदौलत भारत ने सैग में जीता स्वर्ण पदक

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 08:33 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: अनीसा सैयद और अनुराज की बदौलत भारत ने महिला शू¨टग में स्वर्ण पदक जीतने में सफलता प्राप्त की। अनीसा ने साउथ एशियन गेम्स (सैग) में पदक जीतकर ओलंपिक क्वालीफाई न होने की निराशा को भी दूर किया। 25 मीटर पिस्टल में काफी रोमांचक मुकाबला हुआ। सैग गेम्स गुवाहटी में आयोजित हो रहे हैं। अनीसा के पति मुबारक ने बताया कि अनीसा, अनुराज और राही सब्रोबत ने भारत की तरफ से फाइनल में प्रव... और पढ़ें »

  • वृद्ध जनों ने वैलेंटाइन डे मना किया पुराने दिनों को याद

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 08:29 PM (IST)

    जागरण संवाददाता फरीदाबाद: गिनीज बुक व‌र्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराने वाली एल्पस क्लीनिक की कार्यकारी निदेशक व ब्यूटीशियन इशिका तनेजा ने सेंट्रल ग्रीन स्थित द गोल्डन एस्टेट संगठन में वृद्ध जोड़ों के साथ वैलेंटाइन डे मनाकर उनके बीते दिनों को याद कर एक बार फिर जवां होने का अहसास कराया। इशिका ने वृद्ध जोड़ों का मेकओवर किया। वैलेंटाइन डे को और भी खास व अलग बनाने के लिए इशिका ने उन्हें उपहार देक... और पढ़ें »

  • हत्या आरोपियों के रिमांड की अवधि दो दिन और बढ़ी

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 08:25 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़: जीजा की हत्या कर शव को आगरा नहर में फेंकने के आरोप गिरफ्तार आरोपियों के पुलिस रिमांड अदालत ने दो दिन और बढ़ा दी है। पुलिस उनसे अभी पूछताछ कर रही है। अभी नहर से शव भी बरामद नहीं हो पाया है। बहन के प्रेम विवाह से नाराज भाइयों ने अपने जीजा सतेंद्र का पांच फरवरी को आदर्श नगर से अपहरण कर लिया था। इसके बाद उसकी कार में हत्या करके शव को आगरा नहर गांव डीग के पास में फेंक दिया... और पढ़ें »

  • मौसम का बदला मिजाज, बूंदाबांदी ने बढ़ाई सर्दी

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 08:12 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: शहर में शनिवार को ठिठुरन ने फिर सर्दी का अहसास करा दिया। सुबह से ही आसमान पर बादल छाए रहे और सर्द हवाएं चलती रहीं। दिन में सूर्यदेव के दर्शन हुए, मगर सर्द हवाओं में कोई कमी नहीं आई। पिछले कई दिनों से खुल कर धूप निकल रही थी। बच्चों व बड़ों ने मौसम के मिजाज को देखते हुए एहतियात भी बरती। गर्म टोपी व गर्म जर्सी पहन कर ही लोग घरों से बाहर निकले। दोपहर में थोड़ी देर के लिए ह... और पढ़ें »

  • कला,संस्कृति और सभ्यता का संगम है सूरजकुंड मेला : सुषमा

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 08:09 PM (IST)

    बिजेंद्र बंसल, फरीदाबाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले को कला, संस्कृति और सभ्यता का संगम बताया। उन्होंने कहा कि अब इसमें भारत के सभी राज्यों की ही नहीं बल्कि प्रमुख देशों की कला, संस्कृति और सभ्यता का संगम देखने को मिलता है। शनिवार शाम सूरजकुंड मेले में आई विदेश मंत्री ने न सिर्फ विभिन्न राज्यों के लोक कलाकारों के कला प्रदर्शन देखे बल्कि जापान, अफगानिस्तान और... और पढ़ें »

  • पानी के अवैध कनेक्शन काटने गए दस्ते पर हमला

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 07:51 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़: पानी के अवैध कनेक्शनों को काटने के लिए चावला कॉलोनी 100 फुट मार्ग पर गए नगर निगम दस्ते पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। कर्मचारी अपनी जान बचाकर मोटरसाइकिलों से भागे। इस दौरान एक कर्मचारी सड़क पर गिर गया। जिससे उसे काफी चोट लगी है। पुलिस मामले की जांच में जुटी गई है। नगर निगम आयुक्त एवं अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने निगम की रिकवरी बढ़ाने के लिए पानी के अवैध कनेक्श... और पढ़ें »

  • तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 07:50 PM (IST)

    जासं, तिगांव : जसाना में एक प्लॉट की चारदीवारी तोड़ कर पेड़ काटने, ईंट व अन्य सामान चोरी करने पर पुलिस ने गांव के ही निवासी तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अभी तक किसी भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया है। सेक्टर-15 निवासी एकता शर्मा ने जसाना में गांव के ही निवासी अनिल नागर उर्फ लीलू, कर्मबीर, ¨रकू से एक 1800 वर्गगज का प्लॉट खरीदा था। उसने इस प्लॉट की चारद... और पढ़ें »

  • सूरजकुंड रोड पर जाने से बचें आज

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 07:47 PM (IST)

    जासं, फरीदाबाद: सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का अंतिम रविवार व वैलेंटाइन डे होने के कारण मेले में दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। ऐसे में सूरजकुंड रोड पर भी लंबा जाम रहेगा। शनिवार को भी दर्शकों को मेले में पहुंचने के लिए सूरजकुंड रोड पर जाम के झाम से जूझना पड़ा और तीन से चार किलोमीटर का रास्ता पार करने में उन्हें एक से डेढ़ घंटे का समय लग गया। रविवार को भी यही आलम रहेगा। ऐसे मे... और पढ़ें »

  • शहर के विकास में पूर्वाचलियों का विशेष योगदान: गुर्जर

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 07:40 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा है कि औद्योगिक नगरी के विकास में पूर्वाचल समाज के लोगों का विशेष योगदान है। पूर्वाचल समाज के लोगों ने अपनी मेहनत के बल पर समाज में विशेष स्थान बनाया है। गुर्जर शुक्रवार देर शाम सेक्टर 56 के मैदान में युवा भाजपा नेता मुकेश डागर द्वारा आयोजित सरस्वती पूजा कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में उपस्थि... और पढ़ें »

  • समस्याओं के समाधान के लिए एप की शुरुआत

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 07:32 PM (IST)

    जासं, फरीदाबाद : स्वयंसेवी संस्था सेव फरीदाबाद ने वसंत पंचमी के अवसर पर शहरवासियों की समस्याओं के समाधान के लिए मोबाइल एप लांच किया है। संस्था के अध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने कहा कि फरीदाबाद की जनता अपनी समस्याएं इस एप के माध्यम से उनके साथ साझा कर सकती है। उन समस्याओं को संबंधित अधिकारियों के साथ बांटेंगे। साथ ही समाधान के लिए दबाव बनाएंगे। इस अवसर पर एप विकसित करने वाले 17 साल के शुभम वशिष्ठ को भी स... और पढ़ें »

  • महापंचायत को सफल बनाने के लिए जिम्मेदारियां सौंपी

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 07:29 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : शादियों में फिजूलखर्ची को रोकने के लिए रविवार को कन्या पाठशाला, गांव पाली में आयोजित होने वाली गुर्जर समाज की महापंचायत को लेकर पूर्व पार्षद महेंद्र भड़ाना के पाली स्थित निवास पर एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में पंचायत को सफल बनाने के लिए महेंद्र भडाना ने तीन टीमों का गठन किया। यह टीमें अलग-अलग गांवों में जाकर इस पंचायत के लिए लोगों को अधिक से अधिक संख्या में पहुंचन... और पढ़ें »

  • बीके अस्पताल ने अज्ञात मरीजों को रखने वाला वार्ड किया बंद

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 07:28 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: स्वास्थ्य विभाग के लिए अज्ञात मरीज पराए हो गए हैं। विभाग ने शनिवार से बीके अस्पताल में चलने वाला अज्ञात मरीजों का वार्ड बंद कर दिया। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार यह निर्णय विभाग ने शिकायतों से परेशान होकर लिया है। ऐसे में अज्ञात मरीजों के सामने बहुत बड़ा संकट खड़ा हो गया है। कांग्रेस सरकार के समय में बी के अस्पताल में अज्ञात मरीजों का इलाज करने के लिए वार्ड बनाया... और पढ़ें »

(News from Faridabad, Haryana)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें