Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फरीदाबाद

नहीं करेंगे आतिशबाजी

जासं, फरीदाबाद: फरीदाबाद युवा क्लब ने दीपावली पर आतिशबाजी ना करने का निर्णय लिया है। क्लब के सदस्य अपने दोस्त व रिश्तेदारों को भी फोन पर आतिशबाजी न करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। क्लब के अध्यक्ष अजय शर्मा ने बताया कि दीपावली पर बच्चे पटाखे न जलाए। पटाखे चलाने से वायु प्रदूषण होता है और आतिशबाजी के धुएं से दमा के रोगी और तथा बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वायु प्रदूषण होने के साथ-सा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:48 PM (IST)
        

पटाखा बाजार अग्निकांड : प्रशासन ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

- 15 दिनों में पूरी होगी मजिस्ट्रेट जाच - अग्निशमन अधिकारी को निलंबित किया - पटाखा विक्रेताओं को एक-एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिला प्रशासन ने एनआइटी दशहरा मैदान में मंगलवार शाम हुए अग्निकांड की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं। जांच की रिपोर्ट 15 दिन में आ जाएगी। वहीं, नगर निगम आयुक्त ने अग्निशमन अधिकारी को निलंबित कर दिया है। वहीं, केंद्रीय राज्य म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:48 PM (IST)
        

जहर खाने से मौत

जासं, बल्लभगढ़ : भूल वश जहर खाने से तिरखा कालोनी में एक युवक की मौत हो गई। गांव बुखारपुर निवासी महीपाल (25 वर्ष) काफी दिन से बीमार चल रहा था। वह यहां तिरखा कालोनी में आया हुआ था। इस दौरान उसने दवा समझ कर किसी जहरीला पदार्थ खा लिया। इससे उसकी मौत हो गई। उसके मरने के बारे में घरवालों को सुबह पता चला तो उन्होंने पुलिस को सूचना दे दी। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर जाकर अपनी कार्रवाई करके शव को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:46 PM (IST)
        

निगम कर्मचारियों को दिया फेस्टिव एडवांस

जासं, फरीदाबाद : नगर निगम प्रशासन ने दीपावली के मौके पर निगम कर्मचारियों को 4000 रुपये फेस्टिव एडवांस दिया है। एडवांस की राशि बुधवार को बांटी गई। बुधवार को निगम मुख्यालय में एडवांस लेने पहुंचे कर्मचारियों के कारण वहां भारी भीड़ जमा रही। एडवांस की यह राशि कर्मचारियों के वेतन से अगले चार महीने तक चार किश्तों में कटेगा। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:45 PM (IST)
        

हादसों से सबक लेकर पटाखों से करें तौबा

22 एफआरडी-25 का कैप्शन- आरडी शर्मा। 22एफआरडी-25ए का कैप्शन- रितु चौधरी। 22एफआरडी-25बी का कैप्शन-निधि वर्मा। 22 एफआरडी-25सी का कैप्शन-रेखा शर्मा। 22एफआरडी-25डी का कैप्शन- रुमा तंवर। 22एफआरडी-25ई का कैप्शन- हिमांशु। ----------------- जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एनआइटी फरीदाबाद के दशहरा मैदान में मंगलवार शाम पटाखों में लगी आग के बाद बहुत से लोगों ने पटाखों से दूर रहने का संकल्प कर लिया है त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:40 PM (IST)
        

मांगों को लेकर कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

जासं, फरीदाबाद : स्वास्थ्य कर्मचारी तालमेल कमेटी के बैनर तले विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में अनुबंध के तहत सेवा दे रहे कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। सबसे पहले महिला कर्मचारियों ने बादशाह खान अस्पताल के आपातकालीन विभाग के सामने आशा शर्मा के नेतृत्व में बैठक की। इसके बाद सभी कर्मचारी इकट्ठे होकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. गुलशन अरोड़ा से मिलने गए। मगर वह उपलब्ध नहीं थे। आशा शर्मा तथा जितेंद्र शर्मा तथ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:32 PM (IST)
        

दीपावली के मद्देनजर बाजार हुआ गुलजार

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : दीपावली के चलते बुधवार को बाजारों में खासी रौनक रही। खासकर गिफ्ट आइटम की दुकानों पर लोग खरीदारी में जुटे रहे। लोगों ने क्राकरी के साथ ड्राईफ्रूट, झूमर तथा घर की सजावट के अन्य सामानों की खरीदारी की। ऐसे ही मिठाइयों की दुकानों पर भी भीड़ जमा थी। लोगों ने लक्ष्मी पूजा के लिए पूजन सामग्री की भी खरीदारी की। एनएच दो मार्केट में उपहार की दुकान के मालिक नागा भटनागर ने बताया कि ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:27 PM (IST)
        

हादसे से नगर निगम ने झाड़ा पल्ला

-पटाखा बाजार अग्निकांड निगम ने व्यापारियों से तहबाजारी शुल्क वसूला जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एनआइटी दशहरा मैदान में पटाखा बाजार में हुए हादसे से नगर निगम ने पल्ला झाड़ लिया। निगम मुख्यालय से सटे दशहरा मैदान में हुए इतने बड़े हादसे के बाद नगर निगम मुख्यालय व्यापारियों के गुस्से का पहला शिकार हुआ। लेकिन हादसे के बाद मुख्यालय पहुंची निगम आयुक्त डा. सुप्रभा दहिया ने साफ शब्दों में कहा कि निगम पटा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:24 PM (IST)
        

अवैध दुकान लगाने वालों ने आग के नाम पर की कमाई

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : दीपावली से दो दिन पहले दशहरा मैदान एनआइटी में करीब 250 पटाखा दुकानों में लगी आग में बहुत बड़ी मात्रा में आतिशबाजी जलकर खाक हो गई। इसका असर बुधवार को छोटी दीपावली पर शहर में पटाखों की अवैध दुकानों पर दिखाई दिया। उन्होंने आग में स्टाक खत्म हो जाने के नाम पर ऊंचे दामों पर पटाखे बेचे। मोमबत्ती की आड़ में बिके पटाखे प्रशासन ने पटाखा बेचने के लिए शहर में छह जगहें निर्धार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:23 PM (IST)
        

हादसे के बावजूद नहीं चेता प्रशासन

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एनआइटी दशहरा मैदान में मंगलवार रात हुए हादसे के बाद भी जिला प्रशासन नहीं चेता। हादसे के बाद भी शहर में अन्य स्थानों पर लगाए गए पटाखा बाजार में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं थे। प्याली चौक पर तो प्रशासन ने सभी नियमों की अनदेखी कर सड़क पर ही बाजार लगवा दिया, जोकि रिहायशी क्षेत्र से सटा हुआ है। --------- प्याली चौक पटाखा बाजार एनआइटी-दो नंबर व डबुआ सब्जी मंडी के साथ सटी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:22 PM (IST)
        

पटाखा बाजारों में ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात

-मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति 22 व 23 अक्तूबर के लिए की गई है जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एनआइटी दशहरा मैदान पटाखा बाजार में मंगलवार को लगी आग के बाद प्रशासन ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। ये मजिस्ट्रेट दीपावली के मौके पर शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने को ध्यान में रखते हुए लगाए गए हैं। जिलाधीश विजय सिंह दहिया ने फरीदाबाद जिला क्षेत्र में पटाखों की बिक्री के लिए तय किए गए स्थलों पर डयूटी मजिस्ट्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:20 PM (IST)
        

दशहरा मैदान अग्निकांड का असर पर्यावरण पर भी

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एनआइटी दशहरा मैदान में मंगलवार को हुए अग्निकांड में करोड़ों रुपये की आतिशबाजी जलकर खाक हो गई। इसका सीधा असर घटनास्थल के आसपास पर्यावरण पर हुआ। जिस समय पटाखा बाजार में आग लग रही थी, उस दौरान प्रदूषण की मात्रा दोगुने तक बढ़ गई। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के स्थानीय कार्यालय की रिपोर्ट के अनुसार विषैली गैस और अवांछित कण लंबे समय तक पर्यावरण में मौजूद रहेंगे। इनके असर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:19 PM (IST)
        

ऐसे मनाएं दीपावली

दीपावली के नाम से ही स्पष्ट है कि यह दीपों का त्योहार है। हम सबको यह त्योहार हर्षोल्लास और दीपों की रोशनी के साथ मनाना चाहिए। इसके मौलिक स्वरूप को बिगाड़ने से त्योहार की मौलिकता खत्म होती है। हम सभी को यह कामना करनी चाहिए कि यह त्योहार हमारे जीवन में खुशियां भर दे। दशहरा मैदान के हादसे को हम पर्यावरण की दृष्टि से अपने बच्चों को बताएं तथा अपने बड़े त्योहार को कैसे मनाएं इस बाबत बताएं। -प्रमोद गुप्ता... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:12 PM (IST)
        

हादसे से उबर नहीं पा रहे हैं लोग

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एनआइटी दशहरा मैदान में मंगलवार रात पटाखा बाजार में हुए अग्निकांड के सदमे से दुकानदार उबर नहीं पा रहे हैं। जबरदस्त आग के बीच से जान बचाकर भागे दुकानदार अब भी उस पल को याद कर सिहर उठते हैं। हर कोई भगवान का शुक्रिया अदा कर रहा है कि हादसे में वे बाल-बाल बच गए। भगदड़ में कुछ पल के लिए अपनों से बिछड़े लोग उस पल को याद भी नहीं करना चाहते हैं। ------ मैं उस समय अपनी दुकान ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:10 PM (IST)
        

पटाखा रहित दीपावली मनाने का फैसला लिया

जासं, बल्लभगढ़ : गांव अरुआ के ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर इस बार पटाखा रहित स्वच्छ और स्वस्थ दीपावली मनाने का फैसला लिया है। ग्रामीणों ने एकत्रित होकर पूरे गांव को सजाया है। गांव में एक सप्ताह के लिए स्वच्छता अभियान भी चलाया गया। गांव की पंचायत ने अपने परिक्षेत्र में 17 अक्टूबर से गांव के सरपंच सुभाष भाटी, पूर्व सरपंच चरण सिंह, गांव क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

पटाखा बिक्री के लिए दो स्थान और तय किए

जासं, बल्लभगढ़ : दीपावली पर सुरक्षा इंतजामों को देखते हुए प्रशासन ने पटाखा बिक्री के लिए दो स्थान और तय किए हैं। इससे पटाखा बाजारों में खरीदारों की भीड़ ज्यादा जमा न हो। जिलाधीश विजय सिंह दहिया के आदेशानुसार बल्लभगढ़ क्षेत्र में सेक्टर-2 स्कूल के पास खाली मैदान में और सेक्टर-3 में बूस्टर नंबर-4 के पीछे खाली स्थान को तय किया है। पटाखों की बिक्री 23 अक्टूबर को सुबह 10 से शाम के 7 बजे तक की जाएगी।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

दीपावली पर स्कूलों में हुई प्रतियोगिताएं

-विजेताओं को किया गया सम्मानित संवाद सहयोगी, पलवल : पलवल के स्कूलों में बुधवार को दीपावली मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। विजेताओं को सम्मानित भी किया गया। बीके सीनियर सेकेंडरी स्कूल में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के पहले वर्ग में कक्षा प्रथम बी प्रथम, कक्षा तृतीय बी द्वितीय व द्वितीय बी तृतीय रहे। दूसरे वर्ग में छठी बी प्रथम, पांचवीं ए व चौथी ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:05 PM (IST)
        

खंट्टर से मिले केंद्रीय मंत्री

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : केंद्रीय सड़क परिवहन राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बुधवार शाम मनोनीत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में मुलाकात की। गुर्जर ने मनोनीत सीएम को फरीदाबाद दशहरा मैदान पटाखा मार्केट में लगी आग के बाद प्रशासन द्वारा उठाए गए राहत काम की जानकारी दी। गुर्जर ने दैनिक जागरण को बताया कि श्री खट्टर को सुबह पटाखा मार्केट पीड़ितों से मिलने फरीदाबाद आना था मगर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:58 PM (IST)
        

दीपावली कार्यक्रम में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

पलवल पुल आउट के लिए जागरण संवाददाता, पलवल : छोटी दीपावली के दिन बुधवार को बी.एन माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में दीपावली मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के संचालक दिनेश शर्मा ने सभी बच्चों तथा अध्यापकों को दीपावली की बधाई देते हुए बच्चों को पटाखों से फैल रहे प्रदूषण के बारे में जानकारी दी। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए और प्रधानाचार्या ने बच्चों को सुरक्षित रहकर दीपावली मनाने को कहा। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:55 PM (IST)
        

पटाखों की आग में युवक झुलसा, अस्पताल में भर्ती

पटाखा बाजार अग्निकांड : जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एनआइटी दशहरा मैदान में पटाखों की दुकानों में लगी आग से झुलसे एक युवक को बुधवार को बादशाह खान अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सुभाष कालोनी, बल्लभगढ़ निवासी 24 वर्षीय पप्पू मंगलवार को दशहरा मैदान में पटाखे की एक दुकान पर काम कर रहा था। दुकानों में आग लगने के बाद पप्पू झुलस गया था। बल्लभगढ़ में घर होने के कारण पप्पू रात को वहीं के सरकारी अस्पताल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:54 PM (IST)
        
(News from Faridabad, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें