Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फरीदाबाद

महाराजा अग्रसेन ने किया समाजवाद के सिद्धांत का प्रतिपादन: गोयल

संवाद सहयोगी, पलवल : श्री वैश्य अग्रवाल सभा के तत्वावधान में चल रहा चार दिवसीय महाराजा अग्रसेन जयंती महोत्सव रविवार की रात संपन्न हो गया। समापन समारोह में मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद विजय गोयल थे। अध्यक्षता सभा के प्रधान ओम प्रकाश गुप्ता ने की। विजय गोयल ने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने सबसे पहले समाजवाद का सिद्धांत प्रतिपादित किया। उन्होंने अहिंसा व शांति का मार्ग अपनाया। उन्होंने कहा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

व्रत में खाने वाली सामग्री की बढ़ी मांग

जागरण संवाददाता, पलवल : नवरात्र के पांचवें दिन मंदिरों में स्कंदमाता की पूजा अर्चना की गई। देवी के मंदिर में पूजा अर्चना करने वाली महिला श्रद्धालुओं का तांता लगा दिखाई दिया। श्रद्धालु सुबह से ही मंदिर में देवी के दर्शन और प्रतिमा के श्रृंगार के लिए पहुंच रहे थे। महिलाओं ने घरों में भी विशेष पूजा अर्चना की गई। नवरात्र व्रत रखने वालों की भी बाजारों में खासी भीड़ देखने को मिली। लोग व्रत का सामान खरी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

रामलीला-लक्ष्मण ने काटी शूर्पनखा की नाक

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिले में जह-जगह रामलीला मंचन का सिलसिला चल रहा है। रामलीला के मंच पर कहीं शूर्पनखा की नाक कटी तो कई जगह हनुमान तथा सीता से जुड़े प्रसंग ने दर्शकों को प्रभावित किया। जागृति रामलीला कमेटी के मंच पर हनुमान तथा सीता से जुड़े प्रसंग का मंचन किया गया। हनुमान की भूमिका में राजीव भाटिया ने अपने कला का प्रदर्शन दिया। रामलीला में लंका दहन का दृश्य इस तरह से कलाकारों ने बनाया कि दर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

जनसमर्थन पाने की लगी होड़

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : नामांकन भरने की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अब विभिन्न दलों के प्रत्याशियों ने अपना चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। सोमवार नामांकन पत्र की छंटनी का काम भी पूरा हो गया। जिन उम्मीदवारों ने प्रत्याशी के कवरिंग प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया था, उनके नामांकन रद हो गए हैं। इस प्रक्रिया के बाद अब जिला की छह विधानसभा सीट पर प्रचार के अलग-अलग रंग सामने आ रहे हैं। प्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

हारा चुनाव जैसे ही दल बदल लिया..

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : प्रदेश में विधानसभा चुनाव का माहौल देखकर कवि दीपक गुप्ता ने अपनी कविता के माध्यम से नेताओं के ऊपर जमकर कटाक्ष किया। उनकी कविता के बोल थे 'हारा चुनाव जैसे ही वो दल बदल लिया, ये सोचकर उसने अपना कल बदल लिया' पर श्रोताओं ने जमकर आनंद लिया। मौका था अग्रसेन जयंती के उपलक्ष्य में अग्रवाल कालेज में आयोजित कवि सम्मेलन का। कवियों की रचनाओं को सुनकर श्रोताओं ने खूब आनंद लिया।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

स्वच्छ स्वस्थ भारत : कृषि केंद्र में शुरू हुआ सफाई अभियान

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : केंद्र सरकार की ओर से गांधी जयंती के उपलक्ष्य में चलाए जा रहे 'स्वच्छ स्वस्थ भारत' अभियान को विभिन्न सामाजिक व सरकारी संगठन गंभीरता से ले रहे हैं। भूपानी स्थित कृषि विज्ञान केंद्र ने सोमवार से इस अभियान की शुरुआत की। इस दौरान केंद्र के वैज्ञानिकों ने सफाई अभियान चलाया। केंद्र के वरिष्ठ समन्वयक डा. एसएस यादव ने कृषि वैज्ञानिक, आस पास के गांवों से आए किसानों, महिलाओं व ग्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

रेत चोरी होने की जानकारी देना पड़ गया महंगा

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: यमुना रेत खनन के मुद्दे पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में याचिका दायर करने वाले विनय नगर के अशोक कुमार का अपहरण कर रेत माफिया ने उसे तिलपत रेंज में ले जाकर बुरी तरह पीटा। बाद में आरोपियों ने उसकी अपने ठिकाने पर ले जाकर धुनाई की। परिवार के लोग उसे बादशाह खान अस्पताल लेकर पहुंचे तो डाक्टरों ने भी इलाज के नाम पर मात्र उसे इंजेक्शन लगाकर सफदरजंग अस्पताल के लिए रेफर कर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

चुनाव की तैयारी: पर्यवेक्षक की मोबाइल सेवा शुरू

जासं, फरीदाबाद : बड़खल और एनआइटी विधानसभा क्षेत्र के सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक की मोबाइल और दूरभाष सेवा शुरू कर दी है। उनके दूरभाष नंबर-0129-2510285 और मोबाइल नंबर-09711973863 पर चुनाव प्रक्रिया संबंधी किसी भी तरह की आपत्ति दर्ज की जा सकती है। एनआइटी और बड़खल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव पर्यवेक्षक (सामान्य)संदीप वर्मा से स्थानीय दूरभाष मोबाइल नंबर पर संबंधित क्षेत्र के लोगों की आपत्ति व शि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

सियासी चौपाल

शाम का इंतजाम नहीं हुआ तो झंडा बदल देंगे जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : उम्मीदवारों के पर्चा भरने के बाद अब चुनावी माहौल पूरी तरह गरमाने लगा है। अब असली योद्धा मैदान में डट चुके हैं। जगह-जगह चुनावी कार्यालय खुल चुके हैं। देशभक्ति के गीत गूंज रहे हैं। ऐसे ही एक उम्मीदवार के चुनावी कार्यालय के बाहर कुछ युवा जमा है। उन्हें किसी गाड़ी का इंतजार है, जिसमें बैठकर वे उम्मीदवार के साथ जाने वाले हैं। उम्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

रावण, कुंभकरण व मेघनाद की आंखों में दिखेगा गुस्सा

संवाद सहयोगी, पलवल : पलवल में दशहरा पर्व पर इस बार रावण, मेघनाद व कुंभकरण की आंखें गुस्से से पूरी तरह लाल दिखाई देंगी। यह पुतले लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते दिखाई देंगी। रावण, मेघनाद व कुंभकरण का पुतला बना रहे कारीगर अपनी विशेष कारीगरी के द्वारा आंखों को गुस्से से लाल दिखाएंगे। 80 फुट के बनाए जा रहे हैं पुतले दशहरा पर्व के लिए रावण, मेघनाद व कुंभकरण का पुतला तैयार कर रहे बुलंदशहर के कारीगर इस्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

जागरण लाइव : एंबुलेंस पड़ी खराब, मरीज ले जाए जा रहे आटो में

साक्षी छाबड़ा, पलवल : अरे जाओ जल्दी कोई आटो लेकर आओ, मेरी बहू की डिलीवरी हुई है और उसे दौरा भी पड़ गया है। उसे बाहर के किसी अस्पताल में ले जाना होगा। कहीं देरी हो गई, तो बात बिगड़ सकती है। यह कहते कहते एक महिला अस्पताल के मुख्य द्वार से बाहर आ रही थी कि अचानक उसे लीला ने रोक लिया और कहा कि क्यों भई अस्पताल में कोई एंबुलेंस नहीं है क्या। बाहर इतनी सारी एंबुलेंस खड़ी हैं, उनको मरीज के साथ भेज दो। मर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

बिजली किल्लत : दस दिनों से जला पड़ा है ट्रांसफार्मर

संवाद सहयोगी, पलवल : ट्रांसफार्मर जलने से गांव बहीन में आधी आबादी पिछले दस दिनों से बिजली संकट से जूझ रही है। इससे पेयजल आपूर्ति भी चरमरा गई है। समस्या को लेकर ग्रामीण दर्जनों बार स्थानीय अधिकारियों को शिकायत कर चुके हैं, परंतु समस्या का समाधान नहीं हुआ है। -------------------- बिजली न आने से रात भर उन्हें मच्छरों के साए में बितानी पड़ती है। छोटे बच्चे और बुजुर्ग तो रात भर परेशान रहते हैं। -... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

चुनाव की तैयारी: जिले में 25 नामांकन पत्र जांच के दौरान रद किए

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच की गई। जांच के दौरान जिले के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में 25 नामांकन पत्र रद कर दिए गए। जबकि 76 नामांकन पत्र सही पाए गए हैं। बड़खल विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचन अधिकारी एसडीएम महावीर प्रसाद ने कांग्रेस के कवरिंग उम्मीदवार विजय प्रताप सिंह, भाजपा के कवरिंग उम्मीदवार अश्रि्वनी त्रिखा, निर्दलीय चंदर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

स्वच्छ-स्वस्थ भारत : ऐतिहासिक पलवल रेलवे स्टेशन पर नहीं दिखती स्वच्छता

सुशील भाटिया, पलवल : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से पलवल रेलवे स्टेशन का नाम जुड़ा है, इसलिए इसका ऐतिहासिक महत्व है और बापू के जन्म दिन दो अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करेंगे, पर इस रेलवे स्टेशन की सफाई व्यवस्था पर कभी भी ध्यान नहीं दिया गया। टिकट घर और प्लेटफार्म पर जगह-जगह इधर-उधर फैली गंदगी, बदहाल शौचालय व मूत्रालय से निकल कर प्लेटफार्म पर बहते पानी व मूत्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

लीड:: चुनावी हलचल : नामांकन पत्रों की हुई जांच, होडल से हलोपा प्रत्याशी का नामांकन रद

जागरण संवाददाता, पलवल : विधानसभा चुनाव के लिए पलवल, होडल व हथीन विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव मैदान में उतरने के लिए प्रत्याशियों द्वारा दाखिल गए नामांकन पत्रों की सोमवार को जांच हुई। होडल में गोपाल कांडा की पार्टी हलोपा की प्रत्याशी निर्मला सिकरीवाल का नामांकन में खामियां पाई गई, जिस पर चुनाव अधिकारी द्वारा उनका नामांकन रद कर दिया गया। पलवल विधानसभा क्षेत्र 84-पलवल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

आज से एक सप्ताह तक बैंकों में कामकाज होगा प्रभावित

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : मंगलवार से अगले एक सप्ताह तक बैंकों में कामकाज प्रभावित रहेगा। 2 से 6 अक्टूबर के बीच छुट्टियां रहेगी, बल्कि मंगलवार, बुधवार और शनिवार को आधे दिन ही काम होगा। इससे ग्राहकों को तो दिक्कत होगी ही, लेकिन व्यापारियों को इससे नुकसान तक उठाना पड़ सकता है। 30 सितंबर और एक अक्टूबर को बैंकों में अर्धवार्षिक क्लोजिंग होने के कारण आधे दिन ही काम होगा। इसके बाद 2 अक्टूबर गांधी जयंत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

खेल जोनर: विपिन की अर्धशतक पारी की बदौलत मिली जीत

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : विपिन भड़ाना की अर्धशतक पारी की बदौलत अरावली क्रिकेट एकेडमी ने दक्षिण दिल्ली क्रिकेट एकेडमी की टीम को हरा दिया। अरावली एकेडमी ने एक विकेट से यह मैच जीता। विपिन भड़ाना को मैन आफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। दक्षिण दिल्ली क्रिकेट एकेडमी के कप्तान ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी की। 40 ओवरों के निर्धारित मैच में इस टीम ने 234 रन बनाए, जिनमें अर्जुन ने दो छक्के और सात चौकों की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

कांग्रेस से नाराज नहीं हूं

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़: मुख्य संसदीय सचिव शारदा राठौर बेशक इस बार चुनाव मैदान में नहीं हैं, मगर उनके समर्थक पूरी तरह सक्रिय हैं। कांग्रेस का टिकट कटने से नाराज शारदा समर्थक चुनाव में पूरी तरह भाजपा प्रत्याशी मूलचंद शर्मा के पक्ष में जुट गए हैं। हालांकि, खुद शारदा ने अभी तक भी अपने को चुनाव प्रचार से दूर रखा हुआ है। वे रविवार को शहर में मुख्यमंत्री आने के बावजूद भी दिखाई नहीं दी। शारदा ने अभी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

आचार संहिता का उल्लंघन

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : शहर में राजनीतिक दलों के प्रत्याशी आचार संहिता खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन कर रहे हैं। पूरे बाजार में जगह-जगह बोर्ड, होर्डिग और झंडे लगे हुए हैं। प्रशासन की टीम ने अभी तक न तो इस मामले में किसी उम्मीदवार को नोटिस दिया है और न ही किसी को तलब किया है। निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार शहर में नगर निगम, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, लोकनिर्माण विभाग की भूमि की साइड़ बोर्ड,... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

भक्ति के साथ धरती मैया की भी चिंता

हरेंद्र नागर, फरीदाबाद : हर साल श्रद्धा के साथ दुर्गा पूजा मनाने के बाद लाखों मूर्तियां नदियों में विसर्जित कर दी जाती हैं। पेंट और तमाम कृत्रिम पदार्थो से बनाई इन मूर्तियों को नदी में प्रवाहित करने से पर्यावरण को गंभीर नुकसान पहुंचता है। इसी को ध्यान में रखते हुए फरीदाबाद के सेक्टर-3 में प्रोवासी दुर्गा समिति ने मां दुर्गा की ऐसी प्रतिमा तैयार की है जो पूरी तरह 'इको फ्रेंडली (पर्यावरण अनुकूल)' ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        
(News from Faridabad, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें