Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वैशाली

श्रद्धांजलि देते बच्चों की आंखें हुई नम

संवाद सूत्र, पातेपुर : पाकिस्तान के पेशावर स्थित आर्मी स्कूल में तालिबानी आतंकियों द्वारा मासूम स्कूली बच्चों और शिक्षकों की दिल झकझोर कर रख देने वाले निर्मम हत्या को लेकर शुक्रवार को मास आवासीय प्रेत हाईस्कूल एवं आक्सब्रेज इंगलिश पब्लिक स्कूल में आयोजित शोकसभा में स्कूली छात्रों ने मृत बच्चों को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी। जिसकी अध्यक्षता निदेशक अधिवक्ता एमए सिद्दीकी ने की। इस मौके पर प्राचार्य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

ड्राफ्ट लेटलतीफी में सात पर एफआइआर

संवाद सहयोगी, महुआ ग्रामीण कार्य विभाग, कार्य प्रमंडल महुआ के कार्यपालक अभियंता शंकर सिंह ने करीब 36 लाख का बैंक ड्राफ्ट समय पर जमा नहीं कराने के मामले में निर्वतमान कार्यपालक अभियंता समेत सात लापरवाह कर्मियों के विरुद्ध महुआ थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है। जानकारी के अनुसार निविदा पत्रों की बिक्री के एवज में विभाग को मिले करीब 36 लाख का विभिन्न बैंकों का ड्राफ्ट ग्रामीण कार्य विभाग के खाते म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

प्रतिभावान छात्र उठाएं योजना का लाभ

संवाद सूत्र, हाजीपुर : राज्य सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले परिवार के प्रतिभावान बच्चों के बेहतर शिक्षा के लिए ठोस कदम उठा रही है। वंचित वर्ग के लोगों को इन योजनाओं का लाभ उठाने की जरूरत है। यह बातें वैशाली जिला के लेखा प्रशासन सह सवनियोजित निदेशक दिलीप कुमार ने शुक्रवार को दिग्घीकलां स्थित एक शैक्षणिक संस्थान ने दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना अंतर्गत नि:शुल्क प्रशिक्षण सत्र का... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

महनार में बुजुर्ग की गला दबाकर हत्या

संवाद सहयोगी, महनार महनार थाना के लावापुर नारायण गांव में एक 55 वर्षीय बुजुर्ग की हत्या गला दबाकर कर दी गई। जानकारी के अनुसार महनार थाना के लावापुर नारायण निवासी 55 वर्षीय उपेंद्र सहनी उर्फ ननकी सहनी की हत्या के बाद उसके शव को लावापुर नारायण कब्रिस्तान के केला के खेत में फेंक दिया गया। घटना का कारण पैसे का विवाद बताया जाता है। मृतक की पत्नी लखी देवी के बयान पर महनार थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई ग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

एमएसएम का प्रयास : 13 हजार मरीजों को नया जीवन

जागरण संवाददाता, हाजीपुर : बिहार जैसे पिछड़े राज्यों में कालाबाजारी की बीमारी खासकर गरीबों पर कहर बनकर टूट रही थी। अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सीय संस्था एमएसएफ के प्रयास से बीमारी को हद तक काबू कर लिया गया है। चिकित्सकों ने सात वर्षो में 13 हजार कालाजार मरीजों को नया जीवन दिया है। इसके लिए संबंधित संस्था और चिकित्सकीय दल बधाई के पात्र हैं। होटल अनामिका के सभागार में शुक्रवार को एमएसएफ की वर्षगांठ के मौ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

निजी क्षेत्रों में नौकरियों की भरमार

जागरण संवाददाता, हाजीपुर बेहतर जीवन स्तर के लिए सरकारी नौकरियां एकमात्र विकल्प नहीं है। सरकारी नौकरी मिलने की उम्मीद में कीमती समय बर्बाद करना अक्लमंदी नहीं है। निजी क्षेत्रों में नौकरियों की भरमार है। युवा वर्ग को शिक्षित होने के साथ-साथ हुनरमंद होना भी जरूरी है। हाजीपुर के आरएन कालेज में श्रम संसाधन विभाग के तत्वावधान में शुक्रवार को आयोजित नियोजन सह मार्गदर्शन मेला का उद्घाटन करते हुए श्रम सं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

नाटक के जरिए कुरीतियों पर कुठाराघात

जागरण संवाददाता, हाजीपुर पूर्व मध्य रेल में शुक्रवार को मुख्यालय के नाट्य कलाकारों ने 'देख कबीरा रोये' नाटक प्रस्तुत कर दर्शकों को भाव विभोर कर दिया। इस नाटक के जरिए युगो-युगों से नारियों पर हो रहे अत्याचार का चित्रण किया गया। कलाकारों ने अपने अभिनय के जरिए नाटक के पात्रों की जीवंत भूमिका निभाते हुए समाज में व्याप्त कुरीतियों पर कुठाराघात किया जो दर्शकों दिलो-दिमाग पर अमिट छाप छोड़ गया। दरअसल न... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

पिस्तौल के बल पर बाइक व रुपये लूटे

संवाद सूत्र, महुआ : महुआ-हाजीपुर सड़क मार्ग पर बखरी के निकट बाइक पर सवार तीन लुटेरों ने पिस्तौल की नोक पर एक व्यक्ति की बाइक लूट ली तथा दस हजार रुपये छीन लिए। इस संबंध में थाना में शिकायत दर्ज करायी गयी है। दिये गये आवेदन में पातेपुर थाना क्षेत्र के हरपुर बुजुर्ग निवासी सुमित महतो के पुत्र राजकुमार महतो ने कहा है कि गुरुवार की रात वे हाजीपुर के तरफ से अपने घर लौट रहे थे। इसी बीच बखरी गांव के निकट... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

एटीएम की तर्ज पर होगी जमा और निकासी

जागरण संवाददाता, हाजीपुर भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को नवीनतम प्रौद्योगिकी आधारित सुविधा देने की दिशा में ठोस कदम उठाया है। बैंक 2015 तक एटीएम की तरह ही जमा एवं निकासी सुविधा से युक्त चार हजार कैश री-साइकलर्स की स्थापना करने जा रही है। इस तरह एसबीआई बैंक समूह के पास पचास हजार से अधिक एटीएम, सीडीएम एवं री-साइकलर्स का मजबूत और विस्तारित नेटवर्क हो जाएगा। ग्राहकों को नवीनतम सुविधाओं की जा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

महनार में ध्वस्त कानून व्यवस्था से अवगत हुए डीजीपी

संवाद सहयोगी, महनार महनार की गिरती कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर भाजपा नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल विधायक डा. अच्युतानंद सिंह के नेतृत्व में राज्य के पुलिस प्रमुख से मिला। शुक्रवार को विधायक डा. अच्युतानंद सिंह के नेतृत्व में भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश मनींद्रनाथ सिंह, ई. नीरज कुमार, अरविंद चौधरी एवं बृजनाथी सिंह के साथ राज्य के पुलिस प्रमुख से मुलाकात कर महनार की पुलिस और अपराधियों की सांठगा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

घेराव के लिए पटना चलने का आह्वान

संवाद सूत्र, राजापाकर उच्च विद्यालय राजापाकर के परिसर में नव नियुक्त माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रखंड इकाई की हुई बैठक में आगामी 24 दिसंबर को संघ द्वारा बिहार विधानसभा घेराव कार्यक्रम में शिक्षकों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की गई। नियोजित शिक्षक संघ एवं पुस्तकालय अध्यक्ष के वेतनमान सहित राज्यकर्मियों की भांति सभी सुविधाओं को लेकर विधानसभा घेराव का आयोजन किया ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

बच्चों की विविध प्रतिभा से रूबरू हुए लोग

संवाद सूत्र, लालगंज लालगंज के जीए उच्च विद्यालय में शुक्रवार को आयोजित प्रखंड स्तरीय तरंग प्रतियोगिता में बच्चों ने विविध क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा से लोगों को रूबरू कराया। इस आयोजन में 13 संकुल के करीब 8 सौ छात्र उपस्थित हुए। संगीत प्रतियोगिता में छात्राओं ने एक से बढ़ कर एक गाने गाकर सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार किया। सुम्मी कुमारी ने दहेज प्रथा के विरोध पर गाना सुनाकर उपस्थित शिक्षक-शिक्षिका... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

बिदुपुर में पुलिस बर्बरता के खिलाफ प्रदर्शन

संवाद सूत्र, बिदुपुर : बिदुपुर में शुक्रवार को पुलिस की बर्बरता के खिलाफ युवाओं ने रोषपूर्ण प्रदर्शन किया। युवकों ने गत 14 दिसम्बर को भाजयुमो के जिला उपाध्यक्ष सह अरुणा गैस एजेंसी के संचालक बलराम खत्री को गोली मारने की घटना के आरोपी गुड्डू कुमार को गिरफ्तार कर सरेआम बाजार में उसकी पिटाई के विरोध में युवा राजद के निवर्तमान प्रखंड अध्यक्ष राजा यादव के नेतृत्व में विरोध जताया। हाथ में बैनर लेकर प्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:24 AM (IST)
        

महिला के साथ दु‌र्व्यवहार, छह नामजद

संवाद सूत्र, गोरौल : पुरानी रंजिश को लेकर एक महिला एक महिला के साथ दु‌र्व्यवहार किये जाने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में गोरौल थाना क्षेत्र के उदेन बुजुर्ग गांव निवासी मीना देवी ने थाने में दर्ज प्राथमिकी में बताया है कि पुराने विवाद को लेकर गांव के ही कुछ लोग दरवाजे पर आकर भद्दी-भद्दी गाली देने लगे। इसका विरोध करने पर उसके साथ दु‌र्व्यवहार किया गया। सभी लोग मारपीट करने लगे। चिल्लाने पर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 10:22 PM (IST)
        

रेगुलेटर फटने से जख्मी महिला की मौत

संवाद सूत्र, पातेपर : बलिगांव थाना क्षेत्र के लदहो पंचायत के रूपनपट्टी गांव में गत नौ दिसम्बर की शाम रसोई गैस का रेगुलेटर फटने से झुलसी महिला की मौत इलाज के दौरान पटना के अपोलो अस्पताल में हो गयी। गौरतलब होगा कि गत नौ दिसम्बर को रूपनपट्टी गांव निवासी शिवजी महतो के घर में खाना बनाने के दौरान अचानक गैस सिलेंडर में लगा रेगुलेटर फट गया था। जिससे परिवार के आठ लोग झुलस गये थे। सबसे पहले इलाज के दौरान ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 10:01 PM (IST)
        

मजबूती से लड़ेंगे किसानों के हक की लड़ाई

जागरण संवाददाता, हाजीपुर अखिल भारतीय किसान महासभा की जिला इकाई के तत्वावधान में किसानों को उनका हक दिलाने की लड़ाई पूरी मजबूती से लड़ी जाएगी। किसानों को उनका हक दिलाने के लिए चलाया जा रहा आंदोलन तेज करने का निर्णय लिया गया है। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष विशेश्वर प्रसाद यादव, जिलाध्यक्ष प्रदीप राय, जिला महासचिव अरविंद कुमार चौधरी, सुमन कुमार, राम जतन राय, हरिनारायण सिंह, सुरेश राय, राम नाथ सिंह, उमेश ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:59 PM (IST)
        

विदेशिया का मंचन कर भोजपुरी के शेक्सपियर को श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, हाजीपुर हाजीपुर के रंगकर्मियों ने महान लोक कलाकार भिखारी ठाकुर को उनकी ही अमर कृति विदेशिया नाटक का सफल मंचन कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। महान लोक कलाकार भिखारी ठाकुर की 127 वीं जयंती के उपलक्ष्य में हाजीपुर के नगर भवन में वैशाली सांस्कृतिक मोर्चा के तत्वावधान में शहर की नाट्य संस्था रंगमंडल के कलाकरों ने स्व. ठाकुर की अमर कृति विदेशिया नाटक का मंचन किया। कार्यक्रम का उद्घाटन हाज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:38 PM (IST)
        

आतंकियों की न जाति और न धर्म

जागरण संवाददाता, हाजीपुर पाकिस्तान ने जो बोया उसी की फसल अब काट रहा है। आस्तीन में सांप पालने वाले कुछ अच्छे की उम्मीद कैसे कर सकता है? आतंकवादियों ने मासूमों का खून बहा कर साबित कर दिया है कि उनकी न कोई जाति है और न धर्म। हाजीपुर के टाउन हाईस्कूल में बुधवार को पाकिस्तान के पेशावर स्थित सैनिक स्कूल में आंतकी कार्रवाई में मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि देने के दौरान प्राचार्य ने यह बाते कही। घटन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:09 PM (IST)
        

शिक्षा से होता सर्वागीण विकास : विधायक

संवाद सूत्र, हाजीपुर शिक्षा से समाज का सर्वागीण विकास होता है। शिक्षा के बगैर मानव की जिंदगी पशु सामान माना गया है। हाजीपुर कटरा स्थित शिशु शिक्षालय में बुधवार को आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतिभा खोज प्रतियोगिता कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए हाजीपुर विधायक अवधेश सिंह ने यह बातें कही। उन्होंने कहा कि हार में ही जीत छुपी रहती है। इस तरह की प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों के अंदर छुपी हुई प्रतिभा को न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:08 PM (IST)
        

आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो पूरा विश्व

जागरण संवाददाता, हाजीपुर आतंकवाद के खात्मे के लिए पूरे विश्व समुदाय को एकजुट होना होगा। आतंकवाद के फैल रहे विष वृक्ष को इसी तरह फैलने दिया गया तो आने वाले समय में संपूर्ण मानवता को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। पेशावर कांड में मारे गए मासूमों को श्रद्धांजलि देने के क्रम में संघ के नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यह बातें कही। पेशावर में आतंकी कार्रवाई में मारे गए सौ से अधिक बच्चों को श्रद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:07 PM (IST)
        
(News from Vaishali, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें