« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुपौल

पावन प्रकाशोत्सव को ले जगमगा रहा गुरुद्वारा

सुपौल। थाना रोड स्थित गुरूद्वारा श्री गुरूसिंध सभा अपनी छटा बिखेरती अध्यात्म के रस रंग में सराबोर है। सिखों के छठे गुरू हरिगोविंद साहिब जी महराज के 336 वें पावन प्रकाशोत्सव 05 जुलाई 15 के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम के प्रथम दिन शुक्रवार को श्री गुरू सिंध सभा अखंड पाठ व शब्द कीर्तन से गुंजायमान है। धर्मावलंबी अपार श्रद्धा, भक्ति व उत्साह के साथ अखंड पाठ , शब्द कीर्तन के साथ ही गुरू के ल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 07:12 PM (IST)
        

एनडीए की बैठक में चुनाव की चर्चा

सुपौल। भाजपा जिला महामंत्री बैद्यनाथ प्रसाद भगत के पिपराही स्थित निवास पर एनडीए घटक दल की बैठक आयोजित की गई। बैठक में गठबंधन की प्रत्याशी श्रीमति नूतन सिंह पंचायत प्रतिनिधियों से रूबरू हुई। मौके पर उन्होंने कहा कि जद यू की सरकार ने पंचायत प्रतिनिधियों को ठगने का काम किया है। वही अध्यक्षता कर रहे श्री भगत ने कहा कि तीनों जिला में पंचायत प्रतिनिधियों ने मन बना लिया है कि हर हाल में राजग गठबंधन के उम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 07:09 PM (IST)
        

नहरों में क्षमतानुसार नहीं है पानी, किसानों में हाहाकार

संवाद सहयोगी, वीरपुर(सुपौल) : कोसी की नहरों में क्षमतानुसार पटवन हेतु जलस्राव नहीं दे पा रहा है जल संसाधन विभाग। जबकि कम बारिश की वजह से सरकार इन नहरों में अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने का आदेश दे रखा है । ----------------- किसानों के साथ हो रही बेईमानी दस दिनों में मात्र दस हजार क्यूसेक जलस्राव जलवाहक पूर्वी कोसी मुख्य नहर से पूर्णिया और कोसी प्रमंडल के किसानों के खेतों में पटवन हेतु पानी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 07:06 PM (IST)
        

कोसी नदी के दो विन्दुओं पर बना दवाब, अभियंता बरत रहे चौकसी

सुपौल। कोसी नदी के जलस्त्राव में हो रहे उतार चढ़ाव के कारण कोसी के नेपाल प्रभाग के दो विन्दुओं तथा भारतीय प्रभाग के तीन विन्दुओं पर नदी अपना आक्रामक रुख दिखा रही है। शुक्रवार को नदी का जलस्त्राव बराह क्षेत्र में 77 हजार क्यूसेक एवं कोसी बराज पर 1,07,385 क्यूसेक रिकार्ड किया गया है जबकि गुरुवार की देर रात 1,58 हजार क्यूसेक तक पानी बराज से पास आउट हो चुका है। इसी तरह जलस्त्राव में हो रहे उतार चढ़ाव ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 07:01 PM (IST)
        

विप चुनाव के बहाने हम ने भरी हूंकार, हुआ गठन

सुपौल। हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्यूलर) के तमाम कार्यकर्ता एनडीए के प्रत्याशी के पक्ष में जोर-शोर से प्रतिनिधि के बीच प्रचार-प्रसार कर गठबंधन धर्म का इमानदारी पूर्वक निर्वहण करते हुए बिहार विधान परिषद के सहरसा-मधेपुरा-सुपौल स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र के लिए गठबंधन प्रत्याशी नूतन सिंह को वरीयता का प्रथम मत देकर विजयी बनाने का संकल्प लें। साथ ही सर्वसम्मति से जिला अध्यक्ष बनाने पर सभी साथ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 06:53 PM (IST)
        

कद्रदानों के रहते नहीं मिल सका उद्योग का दर्जा

सुपौल। भले ही हाथों के हुनर को दुनियां सलाम करती हो मगर कोसी क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा चटाई (कारपेट), मिट्टी के बर्तन व बांस पर आधारित हस्तकरघा एवं हस्त निर्मित कामगारों को उनके कद्रदानों के रहते इस परंपरागत व्यवसाय को सरकारी अनदेखी की वजह से उद्योग का दर्जा नहीं दिलाया जा सका। परिणाम स्वरूप हस्तकरघा से जुड़े व्यवसायियों का धीरे-धीरे अपने परंपरागत धंधे से दिल टूटता जा रहा है। वहीं सक्षम रोजी-रोटी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 06:27 PM (IST)
        

बदहाल बनी कर्मशाला, सुना रही अपनी गाथा

फोटो फाइल नंबर-3एसयूपी-1,2 कैप्शन-जंगल में तब्दील कर्मशाला, कर्मशाला में रखा क्रेन संवाद सहयोगी, वीरपुर (सुपौल) : सुपौल। कोसी परियोजना के स्थापना काल में कोसी बराज के निर्माण को लेकर विदेशों से आयात किए गए भारी एवं हल्की मशीनें आज भी विभागीय उपेक्षा का दंश झेल रहे हैं। एक ओर जहां उसके पार्ट-पुर्जे की चोरी हो रही है, वहीं कुछ कार्य कर रही भारी मशीनें देखरेख के अभाव में बर्बाद हो रही हैं। मगर वि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 06:27 PM (IST)
        

'शरीर में कैल्सियम मिनरल की हो सही जानकारी तो नहीं होगी परेशानी'

सुपौल। क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्सियम व मिनरल है कि नहीं। अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्सियम व मिनरल नहीं है तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि बोन मिनरल डेंसीटी टेस्ट के माध्यम से यह जाने कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्सियम व मिनरल है कि नहीं। ---------------------- क्या है बोन मिनरल डेंसि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 06:27 PM (IST)
        

दुष्कर्म के प्रयास मामले में सवालों के घेरे में आ रही पुलिस

सुपौल। बीते शनिवार को नाबालिग के साथ दुष्कर्म के प्रयास मामले की पीड़िता के विरूद्ध प्रतीकात्मक कार्रवाई के तहत आरोपी पक्ष के द्वारा दिये गये आवेदन पर मामला दर्ज कर स्थानीय पुलिस ने अपने आप को सवालों के घेरे में ला दिया है। थाना क्षेत्र के कटहरा में दिन दहाड़े घटित इस घटना के बाद मामले में हाइ प्रोफाइल हस्तक्षेप की बातें चर्चा में है और आरोपी पक्ष का पलड़ा भारी रखने के लिए दुष्कर्म की शिकार होने से ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 06:27 PM (IST)
        

बिचौलियों के चंगुल में अस्पताल, बेफिक्र विभाग

सुपौल। जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल बिचौलियों के चंगुल में है और विभाग बेफिक्र बना हुआ है। आलम यह है कि सदर अस्पताल के किसी भाग व किसी विभाग में चले जाइए हर जगह बिचौलियों की अपनी सेटिंग है। ओपीडी हो या इमरजेंसी, एक्स-रे हो या पैथोलॉजी, रोगियों का वार्ड हो या दवा काउंटर हर गेट पर बिचौलिये घूमते नजर आते हैं। न कोई रोकने वाला है और न कोई टोकने वाला। चिकित्सक के पास से रोगी व उसके परिजन पूर्जा लेकर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 06:27 PM (IST)
        

ढ़ूंढ़ती रह जाएगी निगरानी, नहीं मिलेगी निशानी

सुपौल [भरत कुमार झा] शिक्षक नियोजन में गड़बड़ी और नियमों की अनदेखी हमेशा सुर्खियों में रही। विरोध में लोग प्राधिकार और न्यायालय का दरवाजा खटखटाते रहे। अंतत: कोर्ट ने हस्तक्षेप किया और नि योजित शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की जांच की जिम्मेवारी निगरानी विभाग को सौंपी गई। निगरानी की टीम पहले जिला और फिर प्रखंडों तक पहुंच गई। जांच की प्रक्रिया प्रारंभ की गई। जिला परिषद अथवा नगर परिषद या प्रखंडों से तो काग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 06:27 PM (IST)
        

खराब पड़ा है नलकूप, मायूस किसान

सुपौल: पिपरा प्रखंड के कई पंचायतों में करोड़ों रूपये की लागत से लगाए गए दर्जनों नलकूप बेकार पडे़ हैं। कहीं नहर नहीं तो कहीं पानी नहीं। लिहाजा निजी पंपसेट से सिंचाई के लिए मजबूर होने के कारण आर्थिक दृष्टि से कमजोर किसानों के बीच हाहाकार मचा हुआ है। दरअसल सरकारी नलकूप के भरोसे खेती करना संभव नहीं है। अब ऐसे में यहां नलकूप खराब रहने से किसानों की समस्या गहरा गई है। गौरतलब है कि किसान अपने खेत में बड़ी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 06:27 PM (IST)
        

खुली सीमा से जारी है तस्करी का खेल

सुपौल। इन दिनों भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के भीमनगर स्थित वार्ड नंबर 10 और 12 से होकर नोमेंस लैंड के रास्ते तस्करी के लिए मुफीद समझा जा रहा है। सूत्रों की मानें तो इस मार्ग होकर बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रोनिक्स गुड्स, रजनीगंधा गुटका, चाइनीज सेब तथा सुपारी आदि सामानों की तस्करी रात के समय लगभग 2 से 4 बजे के बीच होती है। तस्करी के लिए नए-नए तरीके को हमेशा आजमाया जाता है। कभी ग्रामीण महिलाओं को तो कभी नेपा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 05:47 PM (IST)
        

नारी शिक्षा में कोसी आज भी पिछले पायदान पर

सुपौल। भले ही आज महिलाएं पुरूषों के कदम से कदम मिलाकर चल रही हों और उन्हें पचास प्रतिशत आरक्षण देकर बराबरी का दर्जा दिलाए जाने का पुरजोर प्रयास किया जा रहा हो लेकिन कोसी क्षेत्र में साक्षरता की मेरिट लिस्ट में इनका पिछड़ना नारी सशक्तिकरण के लिए शुभ नहीं माना जा सकता। आज भी यहां की कई महिलाओं की जिंदगी चौका-बर्तन व चूल्हे-चक्के तक ही सीमित है। इसका मूल कारण यहां की महिलाओं में शिक्षा की काफी कमी है।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 05:42 PM (IST)
        

जनता दरबार में आए 116 मामले

सुपौल। जनता के दरबार में जिलाधिकारी कार्यक्रम में गुरूवार को 116 मामले आए। जिसमें 13 मामलों पर दरबार में ही निष्पादन किया गया। शेष मामलों का जिलाधिकारी लक्ष्मी प्रसाद चौहान ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निष्पादन के दिशा-निर्देश दिए। प्रतापगंज प्रखंड के भवानीपुर उत्तर से आए छात्र दीपक कुमार ने जिलाधिकारी से साइकिल राशि से वंचित करने की शिकायत की। छातापुर प्रखंड के इन्दरपुर गांव से आए मो. नाजिम ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 01:46 AM (IST)
        

बैठक में मुख्यमंत्री सघन टीकाकरण पर चर्चा

सुपौल। रेफरल अस्पताल के सभा भवन में गुरूवार को आशा कार्यकर्ताओं की मासिक बैठक आयोजित की गई। जिसमें सरकारी योजनाओं की जानकारी के अलावा कई निर्देश दिये गये। इस मौके पर बीसीएम हरिवंश कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 07 जुलाई 15 से प्रखंड क्षेत्र में मुख्यमंत्री संघन टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण के टीकाकरण का शुभारंभ होने जा रहा है। अभियान के तहत क्षेत्र के सभी 0 से दो वर्ष तक के बच्चों का टीकाक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 01:46 AM (IST)
        

सोच हो स्मार्ट तो सिटी बनेगी स्मार्ट

सुपौल [भरत कुमार झा]। सिटी को स्मार्ट बनाने के लिये सोच को स्मार्ट बनाना जरूरी होगा। पहले तो नागरिकों को चाहिये कि अपने सोच में परिवर्तन करे। गंदगी न फैलने दें, नगर परिषद की जनहित की योजनाओं में अपनी सार्थक भागीदारी निभाएं। वहीं नीति नीयंताओं को भी चाहिये कि एक बेहतर सोच के तहत योजनाओं का प्रारूप तैयार करें। सुपौल का नगर परिषद एक स्मार्ट सिटी के रूप में कदम तो बढ़ा चुका है। लेकिन अभी बहुत कुछ किये... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 01:46 AM (IST)
        

कहीं शिक्षक की कमी तो कहीं ठंडा पड़ा चूल्हा

सुपौल। प्रखंड की प्राथमिक व मध्य विद्यालय शिक्षा व्यवस्था वेंटीलेटर पर है। निरीक्षी पदाधिकारी कार्यालय के कार्य में व्यस्त हैं और शिक्षक निजी कार्य में मस्त हैं। गरज यह कि सतत निगरानी के अभाव में संपूर्ण व्यवस्था कायदे को ठेंगा दिखा रहा है। वर्ष 2010 में शिक्षा को मौलिक अधिकार में शामिल किया गया और तब व्यवस्था में व्यापक सुधार की आस जगी थी। लेकिन हुआ इसके उलट और रही सही व्यवस्था भी जाती रही। विभाग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 01:46 AM (IST)
        

पहले पर्चा पर चर्चा अब हर घर में दस्तक

सुपौल। अपनी बात जनता तक पहुंचाने और चुनावी रणनीति के तहत जनता दल (यू) ने अपने विभिन्न कार्यक्रमों का शुभारंभ कर दिया है। इस बीच पंचायतों में लगातार पर्चा पर चर्चा कार्यक्रम आयोजित किये गये। अब पार्टी द्वारा तय कार्यक्रम के तहत हर घर में दस्तक कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। संपूर्ण प्रदेश में एकसाथ शुभारंभ किये जाने के निर्धारित समयानुसार सुपौल के लोहियानगर चौक से सूबे के वित्त मंत्री विजेन्द्र प्रस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 01:46 AM (IST)
        

चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति रद

सुपौल। अस्पतालों में प्रतिनियुक्ति पर काम करने वाले चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति सरकार ने रद कर दी है। प्रतिनियुक्त पर रहने वाले ऐसे सभी चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी को 3 जुलाई के अपराह्न से मूल पदस्थापित स्थान पर योगदान देने हेतु विरमित भी कर दिया गया है। वहीं यह भी ताकीद की गई है कि भविष्य में बिना सरकार की अनुमति प्राप्त किये किसी भी चिकित्सक अथवा स्वास्थ्य कर्मी की प्रतिनियुक्त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Jul 2015 01:44 AM (IST)
        
(News from Supaul, Bihar)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें