सुपौल

  • आज भी विद्यालय से वंचित हैं कई बच्चे

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 06:20 PM (IST)

    सुपौल। शिक्षित समाज बनाने के लिए शिक्षा को मौलिक अधिकार का दर्जा देते हुए सर्व शिक्षा अभियान से लेकर मुफ्त पोशाक, पाठ्य-पुस्तक, मध्याह्न भोजन, आवासीय विद्यालय यहां तक कि बच्चों को विद्यालय तक पहुंचने के लिए साइकिल तक की व्यवस्था कर रखी गई है। बावजूद पिपरा प्रखंड में आज भी सैकड़ों ऐसे बच्चे हैं जिन्होंने विद्यालय का मुंह तक नहीं देखा है। इसके पीछे जो मूल कारण है वह है लोगों की माली हालत। इस प्रखंड क... और पढ़ें »

  • अपहृत बालिका बरामद, पुलिस ने ली राहत की सांस

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। थाना क्षेत्र के कटहरा पंचायत स्थित मोहनपुर गाव से विगत शुक्रवार को अपहृत 12 वर्षीय बालिका को पुलिस ने बुधवार के पूर्वाह्न सुपौल के गुदरी बाजार से बरामद किया है। 13 वें दिन हुई बरामदगी के बाद छातापुर पुलिस ने जहा राहत की सास ली है। वहीं परिजनों को फिलहाल प्रक्रिया से गुजरने की बाध्यता है। बरामदगी के बाद पुलिस बालिका को न्यायालय के समक्ष उपस्थित करा 164 के बयान हेतु ले जाने की कार्रवाई में जु... और पढ़ें »

  • गांवों में बढ़ी चहल पहल, शहर की रौनक फीकी

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। पंचायत चुनाव ने तो अभी शहर के रौनक को फीका कर दिया है। गांव में चहल-पहल बढ़ गई है। हर दिन प्रत्याशियों द्वारा कराए जा रहे अलग-अलग पार्टियों से लोग खासकर युवा वर्ग मौज मस्ती के दौर से गुजर रहे हैं। अभी उन्हें अच्छे खाने-पीने के लिए शहर के होटलों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। बल्कि गांव के अपने चहेते प्रत्याशी से इतना ही कहना है कि फलां प्रत्याशी तो समर्थक के लिए ऐसा इंतजाम कर रखा है। इतन... और पढ़ें »

  • विधायक ने सीएम को सौंपा ज्ञापन

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। पिपरा विधानसभा क्षेत्र के राजद विधायक यदुवंश कुमार यादव ने मंगलवार को प्रमंडलीय कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को 11 सूत्री मांगों का एक ज्ञापन सौंपते हुए जनहित में कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। श्री यादव ने बुधवार को किशनपुर स्थित आवास पर पत्रकारों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सौंपे गये मांग पत्र की जानकारी देते हुए बताया कि एनएच 57 पर सुरक्षा एवं अपराध नियंत्रण को ध्यान ... और पढ़ें »

  • किसान सलाहकार के साथ हो रही साजिश: डॉ.अमन

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। एक ओर सरकार द्वारा गठित समिति के द्वारा साढ़े चार लाख संविदा कर्मियों की सेवा स्थाई करने की बात कही गई है। लेकिन उसमें किसान सलाहकार का उल्लेख नहीं करना कृषि विभाग, किसान सलाहकार और किसान भाइयों के साथ घिनौना मजाक है। समिति स्थाई कर्मियों की सूची में किसान सलाहकार को शामिल करे, वरना संपूर्ण बिहार में करो या मरो की तर्ज पर 21 मई 2016 आतंकवाद विरोध दिवस बलिदान दिवस के दिन से किसान सलाहकार आद... और पढ़ें »

  • एक गिरफ्तार

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। जदिया पुलिस ने मंगलवार की रात कोरियापट्टी पूरब पंचायत के राजगांव में छापामारी कर काड संख्या 24/2016 के नामजद निरंजन कुमार उर्फ फ ौजी को गिफ्तार किया है। थानाध्यक्ष शिव कुमार यादव ने बताया कि नामजद को न्यायिक हिरासत सुपौल भेजा गया है गिरफ्तार आरोपी 2005 में एसएसबी का जवान था जो अब गाव में रहता था।और पढ़ें »

  • फुटपाथ: इस शहर में जिसका कोई मतलब नहीं

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। फुटपाथ जिसका कोई मतलब नहीं रह गया है इस शहर में। भले ही स्वच्छ,सुंदर सड़क और व्यवस्थित शहर की परिकल्पना ले विकास की परिभाषा गढ़ी गई हो लेकिन कस्बानुमा इस शहर में सबकुछ उलट है। एक तो शहर के मुख्य सड़कों में भी कहीं फुटपाथ का ख्याल नहीं रखा गया है। लेकिन मुख्य बाजार में जहां फुटपाथ बनाने में नगर परिषद को काफी मशक्कत करनी पड़ी, अब उस पर एक बाजार सजाया जाने लगा है। कुछ जगहें ऐसी हैं जहां एक निर्धा... और पढ़ें »

  • बारिश ने दी जन जीवन को राहत, फसलों में आयी जान

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। जारी भीषण गर्मी के बीच मंगलवार की रात हुए मुसलाधार बारिश ने मानों वातावरण में नई जान फूंक दी हो। बुधवार की सुबह से ही ठंडी हवाओं ने लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत दिलाने का प्रयत्‍‌न किया। किसानों के किसानी के लिये यह बारिश वरदान साबित हुआ। मूंग, पटुआ, सूर्यमुखी आदि समेत हरी सब्जियों को भी इस बारिश से काफी फायदा हुआ है। साथ ही साथ आम तथा लीची जैसे मौसमी फलों के लिये भी अच्छे संकेत प्राप्... और पढ़ें »

  • सदानंदपुर बनेगा रेशम उत्पादन का मुख्य केन्द्र: प्रधान सचिव

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। सदानंदपुर गांव को रेशम उत्पादन का मुख्य उत्पादन केन्द्र बनाया जाएगा। सहरसा-सुपौल जिले के भी शहतुत किसान इसी जगह अपना कोकन बेचेंगे। किसानों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण देकर रेलिंग मशीन दिया जाएगा। उक्त बातें उद्योग विभाग के प्रधान सचिव डा.एस सिद्धार्थ ने बुधवार को कही। वे सदानंदपुर गांव के नोडल केन्द्रों पर शहतुत किसानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यहां के किसान लंबे समय से शहतुत की खे... और पढ़ें »

  • नौवीं की परीक्षा तैयारी में जुटा विभाग

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। अब बोर्ड की तर्ज पर नौवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए विभाग तैयारी में जुट गया है। सरकार के निर्देश के तहत जिले में नौवीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा बोर्ड की तर्ज पर आयोजित किया जाना है। पहली बार इस तरह के परीक्षा आयोजन से जहां बच्चों में परीक्षा को ले खुशी है, वहीं विभाग भी परीक्षा को कदाचारमुक्त संपन्न कराने की तैयारी में जुट चुका है। जिला शिक्षा कार्... और पढ़ें »

  • अमन चैन के लिये करें बेहतर प्रत्याशी का चयन

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। चुनाव प्रचार का भी लोगों ने अपना अपना तरीका निकाल लिया है। कोई विकास की दुहाई दे रहा है तो कोई अपने किये कार्यो की। कोई कहता है कि निरंतर विकास की गति बनाये रखने के लिये उन्हें अपना बहुमूल्य वोट दें तो अपने लिये एक चांस मांग रहा है। प्रचार के अंतिम चरण में प्रत्याशियो ने जैसे सबकुछ मतदाताओं के बुद्धि विवेक पर छोड़ दिया। बुधवार को सिमराही पंचायत के पूर्व मुखिया बैद्यनाथ प्रसाद भगत ने पंचायत क... और पढ़ें »

  • चौथे चरण के चुनाव को ले प्रशासनिक तैयारी पूरी

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। प्रखंड क्षेत्र में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे चरण के लिए 6 मई 2016 यानि शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे और आज बुधवार को 5 बजे प्रचार का शोर थम गया। मतदान को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग और जिला प्रशासन की ओर से सभी आवश्यक तैयारिया पूरी कर ली गई है। प्रत्याशी घर-घर जाकर कैंपेनिंग में जुट गए हैं। प्रखंड क्षेत्र स्थित लखीचन्द साहू उच्च विद्यालय के प्रांगण में अनुमंडल पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह न... और पढ़ें »

  • जोर आजमाईश में जुटे प्रत्याशी, दिखा रहे दमखम

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। 23 पंचायतों से निर्मित छातापुर प्रखंड में आगामी 14 मई को छठे चरण के लिए मतदान होना है। लेकिन ज्यों ज्यों चुनाव प्रचार की रफ्तार तेज हो रही है आदर्श आचार संहिता की गाठ ढीली पड़ती जा रही है। येन केन प्रकारेण चुनाव जीतने की होड़ में पर्दे के पीछे सब कुछ चल रहा है। कहीं चोरी छिपे अपने चहेते कार्यकर्ता सहित रूठे मतदाताओं को आख चढ़ा झूमने की व्यवस्था होती है तो कहीं मदद के बहाने ही सही लाल व पीले प... और पढ़ें »

  • शव बरामद

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। थाना अंतर्गत मौजहा गांव में बुधवार को स्थानीय पुलिस ने एक 35 वर्षीय अज्ञात शव बरामद किया है। थानाध्यक्ष चंदन कुमार ने बताया कि स्थानीय ग्रामीणों ने थाना को सूचित किया कि मौजहा गांव के पास एक व्यक्ति का शव पड़ा हुआ है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने उक्त शव को बरामद कर पोस्टमार्टम हेतु सदर अस्पताल सुपौल भेज दिया गया है। सामाचर प्रेषण तक उक्त शव की पहचान नहीं हो पायी थी। और पढ़ें »

  • उचक्के ने उड़ाये 85 हजार रुपये

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। नेपाल के बरमझिया निवासी एवं कोसी योजना के सेवानिवृत कनीय अभियंता इन्द्र नारायण मिश्र के मोटरसाइकिल के डिक्की से उचक्कों ने 85 हजार रुपये नगदी उड़ा लिये। सेवानिवृत अभियंता ने बताया कि घर से वीरपुर आने के क्रम में भीमनगर एटीएम से 40 हजार की निकासी की। फिर एसबीआई वीरपुर के खाते से 45 हजार की निकासी कर कुल 85 हजार एक छोटे से बैग में रखकर अपने मोटरसाइकिल की डिक्की में रख दिया। बैंक परिसर से निकलक... और पढ़ें »

  • काश! अस्पताल के अंदर जाते प्रधान सचिव

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन बुधवार की सुबह जैसे ही सदर अस्पताल परिसर पहुंचे वैसे ही पूरे अस्पताल में हड़कंप मच गया। जो जहा और जैसे थे वैसे ही अपने-अपने काम में जुट गए। अस्पताल में उपस्थित चिकित्सक व कर्मी भगवान से दुआ करने लगे कि प्रधान सचिव अस्पताल के अंदर न आए। अगर वे अंदर आते तो अस्पताल का भवन जितना बाहर से चकाचक दिखा अंदर की व्यवस्था की पोल ही खुल जाती। जब प्रधान सचिव अस्पत... और पढ़ें »

  • प्रधान सचिव पहुंचे सदर अस्पताल

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन बुधवार की सुबह जिला पदाधिकारी के साथ अचानक सदर अस्पताल पहुंचे। उनके पहुंचने की खबर लगते ही अस्पताल के चिकित्सक व कर्मियों में हड़कंप मच गया। अस्पताल में उपस्थित उपाधीक्षक से लेकर चिकित्सक व कर्मियों तक अपने-अपने यूनिफार्म में आ गए। हालाकि वे अस्पताल भवन के अंदर न जाकर बाहर ही खड़े रहे और तभी डीएस डा.एनके चौधरी सहित अन्य उनके पास दौड़े-दौड़े पहुंच गए। प्... और पढ़ें »

  • इन आमों के चमक पर न जाइए

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। शहर के बाजार में इन दिनों केमिकल से पकाए गए फलों की खेप धड़ल्ले से पहुंच रही है। आम आदमी केमिकल के खतरे से अनजान हैं और फलों के राजा आम से अपना शौक पूरा करने में परहेज नहीं कर रहे हैं। आम देखने में तो पके और चमकीले दिखते हैं, मगर अंदर से उतने ही गर्म और बेस्वाद। ये आम आपको बीमार बना सकते हैं। आम के बगान में कारोबारी आम पूरी तरह से बड़े भी नहीं होते, पेड़ों से तोड़ लेते हैं। टिकोले को ही कार्बाइ... और पढ़ें »

  • चौथा चरण: थमा प्रचार का शोर, मतदान कल

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 05:41 PM (IST)

    सुपौल। जिले में आठ चरणों में संपन्न होने वाले पंचायत चुनाव के तहत चौथे चरण में राघोपुर प्रखंड में चुनाव के लिए प्रचार अभियान बुधवार की शाम 5 बजे से थम गया। राघोपुर प्रखंड में शुक्रवार को मतदान होना है। प्रचार अभियान के अंतिम दिन होने के कारण उम्मीदवारों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। वहीं प्रशासन ने भी शातिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए कमर कस ली है। - 1609 प्रत्याशी आजमा रहे अपना भाग्य राघोपुर प्रखंड ... और पढ़ें »

  • आनलाइन इस युग में आज भी गांवों में हाट का क्रेज

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:38 PM (IST)

    सुपौल। बदलते परिवेश में बाजार का स्वरूप विस्तृत होता चला गया। आवश्यकता अनुसार बड़े-बड़े माल के साथ-साथ मार्केट कम्पलेक्स बनते चले गए। लोगों को एक ही जगह जरूरत की सारी सामानें मिलने की सुविधा मिली बावजूद ग्रामीण हाटों पर इसका कोई भी प्रभाव नहीं पड़ा और आज भी ग्रामीण हाट का क्रेज बरकरार है। लोग हाट लगने का इंतजार भी करते हैं। मानव जाति के विकास के साथ-साथ उनकी आवश्यकताओं व अभिलाषाओं में भी वृद्धि हुई... और पढ़ें »

(News from Supaul, Bihar)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें