सुपौल

  • कोसी का कहर, मिलती नहीं डगर

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 07:21 PM (IST)

    सुपौल। कोसी के गांव की अपनी कहानी रही है। छह महीने बाढ़ से जूझते हैं लोग तो छह महीने बालू पर दौड़ लगानी पड़ती है। परिवर्तन के दौर में विकास की लंबी रेखा खींची गई। कोसी को भी विकास की प्राथमिकताओं में शामिल किया गया। कोसी पर पुल बना और तेज रफ्तार गाड़ियां फर्राटे भरने लगी। आर-पार के संबंध प्रगाढ़ हुए और दूरियां भी कम पड़ने लगी। लेकिन विकास की इन किरणों से दूर आज भी कई गांव सिसकियां भर रहे हैं। कोई अपने... और पढ़ें »

  • डाक टिकट नहीं मिलने से छात्रों में आक्रोश

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 07:21 PM (IST)

    सुपौल। डाक घर भपटियाही में बीते कुछ दिनों से डाक टिकट नही मिलने से छात्र-छात्राओं में भारी आक्रोश देखा जा रहा है। जानकारी अनुसार छात्र-छात्राओं को छात्रवृति सहित अन्य परिक्षाओं में आवेदन करने में डाक टिकट की जरुरत है। इसके बिना आवेदन नही किया जा सकता है। लेकिन भपटियाही सहित आसपास के डाकघरों में एक भी डाक टिकट नही मिल रहे हैं। स्थानीय डाक बाबू का कहना है कि उन्हें मुख्य डाकघर सुपौल से टिकट नही मिल ... और पढ़ें »

  • कोसी के 'किसान' कब बेचेंगे अपना धान

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 07:21 PM (IST)

    सुपौल। कोसी क्षेत्र कृषि प्रधान क्षेत्र है। यहा की आबादी सिर्फ और सिर्फ कृषि पर ही निर्भर है। इस कृषि प्रधान क्षेत्र में 'धान' एक मुख्य फसल है। जिस फसल पर किसान से लेकर यहा जीवन-यापन करने वाले तमाम तरह के लोग आश्रित हैं। किसानों के लिये धान की फ सल मूल्यवान धातु 'सोना' से कम नही है। पर इस बार कोसी के किसानों का 'सोना' नही बिक रहा। जिस कारण उनको खाने के लाले पड़ रहे हैं। आखिर कब बिकेगा किसानों का 'स... और पढ़ें »

  • हमें सजग होने की है जरूरत: नीलम

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 07:19 PM (IST)

    सुपौल। गरीब बेटियों को शादी का प्रलोभन देकर अन्य प्रदेश ले जाने वाले लोगों के प्रति हमें सजग रहने की जरूरत है। हमें जागरूक रहना होगा और हम अपनी लाडली का हाथ किसी ऐसे लोगों के हाथ कतई नहीं दें। सीमावर्ती इलाके में बढ़ रहे मानव व्यापार और महिलाओं के उत्पीड़न और शोषण पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते रेड क्रास सोसायटी की प्रबंध पार्षद नीलम कुमारी ने कहा कि सजग और जागरूक रहकर ही हम इन कुरीतियों से मुकाब... और पढ़ें »

  • विकास का झूठा ढोल, अब खुल रही पोल

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 07:17 PM (IST)

    सुपौल। प्रखंड के लालगंज पंचायत स्थित पड़ियाही ग्राम वासियों को नदियों पर पारगमन एवं सड़क मार्ग की भीषण समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। वहीं निकटतम बाजार प्रतापगंज आवागमन के लिए पड़ियाही -तेकुना पथ में दो स्थानों पर बास चचरी के सहारे सशुल्क आवागमन बहाल है। कुसहा त्रासदी के कारण जर्जर कच्ची इस सड़क की स्थिति ऐसी है कि कई स्थानों पर मात्र दुपहिया वाहन निकल सकने भर की जगह बची है। बावजूद इसके सैकड़ों की सं... और पढ़ें »

  • संभावनाओं पर मंडराते उदसीनता के बादल

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 07:17 PM (IST)

    सुपौल। औषधीय पौधों की श्रेणी में आने वाले पान की खेती की आवश्यकताएं व उपभोक्ताओं की मांग में दिन प्रतिदिन वृद्धि होती जा रही है। वहीं सरकारी उदासीनता की वजह से प्रोपर ट्रेनिंग, व्यवसाय के तौर पर खेती करने के प्रति रूझान पैदा नहीं करवाने से किसानों में अरूचि की उत्पन्न भावना से उत्पादन में कमी होती जा रही है। जबकि इस क्षेत्र में पान की खेती की असीम संभावनाएं हैं। इस खेती में श्रम, समय तथा पूंजी भी ... और पढ़ें »

  • सड़कों पर ही होता बस का इंतजार

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 07:11 PM (IST)

    सुपौल। आजादी के छह दशक से अधिक गुजर जाने के बावजूद सरकारी तंत्र की उपेक्षा व अदूरदर्शिता तथा जनप्रतिनिधियों की बेरूखी के कारण प्रखंड क्षेत्र के किसी भी बाजार में आज तक एक अदद स्थायी बस पड़ाव का निर्माण नहीं हो पाया है। नतीजतन बस पड़ाव के अभाव का दंश झेलने को विवश हैं यात्री और दुकानदार। चिलचिलाती धूप, तेज हवा एवं बारिश के मौसम में भी यात्रियों को सड़क किनारे गाड़ियों का इंतजार करना एक मानवीय विवशता है... और पढ़ें »

  • दमा की निश्शुल्क जांच

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:58 PM (IST)

    सुपौल। जिला मुख्यालय के स्टेशन रोड में केदार मेडिकल हाल में अत्याधुनिक मशीन द्वारा दमा की निश्शुल्क जाच शिविर लगाया जायेगा। जानकारी देते मनोज कुमार मोहनका ने बताया कि आगामी 22 फरवरी को आयोजित इस शिविर में अत्याधुनिक मशीन द्वारा दमा के लक्षणों की जांच की जायेगी। और पढ़ें »

  • अभ्यर्थी के बीच नियोजन पत्र वितरित

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:55 PM (IST)

    सुपौल। प्रखंड मुख्यालय परिसर में शिविर आयोजित कर उर्दू शिक्षक अभ्यर्थियों के बीच नियोजन पत्र बांटा गया। विभागीय निर्देश के आलोक में आरडीओ मनोज कुमार के नेतृत्व में आयोजित शिविर में सात अभ्यर्थी को नियोजन पत्र दिया गया। 2014-15 के रिक्त उर्दू शिक्षक के नियोजन के लिए आयोजित शिविर में पहले दिन 12 पंचायतों के लिए स्टॉल लगाया गया था। जहां संबंधित पंचायत के नियोजन इकाई के 6 उर्दू शिक्षक अभ्यर्थी को नियो... और पढ़ें »

  • रसोईया यूनियन की बैठक में कई निर्णय

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:54 PM (IST)

    सुपौल। मिड डे मिल रसोईया यूनियन की बैठक शुक्रवार को सदानन्द राम की अध्यक्षता में स्थानीय सुपौल उच्च विद्यालय सुपौल परिसर में आयोजित की गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए यूनियन के राज्याध्यक्ष बिनोद कुमार ने कहा कि एमडीएम रसोईया आठ घंटे का कठिन परिश्रम करता है और पारिश्रमिक के रुप में सिर्फ 1250 रुपये प्रतिमाह दिया जाता है। वह भी साल के 12 महीने के बदले 10 महीने ही। जो सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम मजदूरी... और पढ़ें »

  • पूर्णिया ने जीता पहला सेमीफाइनल

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:52 PM (IST)

    सुपौल। सदर प्रखंड के बरुआरी गांव स्थित तेजेन्द्र उच्च विद्यालय के मैदान पर आयोजित विजय-उदय प्रताप मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच पूर्णिया ने जीत लिया। शुक्रवार को सेमीफाइनल परसरमा बनाम पूर्णिया खेला गया। परसरमा ने टॉस जीत कर क्षेत्ररक्षण का निर्णय लिया। वहीें बल्लेबाजी करने उतरी पूणिया की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 148 बनाया। जिसमें बल्लेबाज बलजीत ने सर्वाधिक 48 रन का योगदान... और पढ़ें »

  • कोसी क्रिकेट टूर्नामेंट का दरभंगा बना विजेता

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:46 PM (IST)

    सुपौल। विश्वनाथ इंटर महाविद्यालय के प्रांगण में आयोजित कोसी क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में शुक्रवार को दरभंगा ने सिंहेश्वर की टीम को 5 रनों से हरा कर कप पर कब्जा जमा लिया। टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए दरभंगा की टीम ने 20 ओवर में 132 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में खेलते सिंहेश्वर की टीम सभी विकेट खोकर मात्र 127 रन ही बना सकी। इस मैच में मुकेश कुमार, मयंक कुमार, अमित आशिष, कपिल हासिम... और पढ़ें »

  • आमंत्रण कप : इलहाबाद को हरा सेमीफाइनल में पहुंचा दिल्ली

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:44 PM (IST)

    सुपौल। स्थानीय गांधी मैदान पर आयोजित 29वां अंतर्राज्यीय आमंत्रण कप क्रिकेट टूर्नामेंट ग्रुप बी का दूसरा लीग मैच शुक्रवार दिल्ली ने 7 विकेट से जीत कर सेमीफाइनल में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है। मैच दिल्ली बनाम इलाहाबाद खेला गया। इलहाबाद ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया तथा 27.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 193 रन बनाया। जिसमें बल्लेबाज विजय यादव ने 55 गेंद पर 9 चौका व 2 छक्का की मदद से 70 रन एवं ... और पढ़ें »

  • लंबित मामलों का हो त्वरित निष्पादन

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:42 PM (IST)

    सुपौल। समाहरणालय स्थित टीसीपी भवन में शुक्रवार को जिलाधिकारी बैद्यनाथ यादव की अध्यक्षता में कार्यालयों के प्रधान सहायकों की एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में लंबित मामलों की समीक्षा की गई। मुख्य रूप से सीडब्लूजेसी, मानवाधिकार, अंकेक्षण, लोक लेखा समिति, एसी-डीसी बिल एवं जन शिकायत से संबंधित सभी लंबित मामलों की बिन्दुवार समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा सभी कार्यालयों के प्र... और पढ़ें »

  • निर्मित पीसीसी सड़क घिर गया विवाद में

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:35 PM (IST)

    सुपौल। मुख्यालय के वार्ड नंबर 10 में हालिया निर्मित पीसीसी सड़क विवादों में घिर गया है। मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना से निर्मित इस सड़क का नामित स्थल पर निर्माण नहीं होने से लाभान्वित होने वाले बस्तीवासी वंचित हो गये हैं। मामले की जड़ में चिन्हित स्थल के मध्य अतिक्रमण का मामला सामने आया है जिसके मापी प्रतिवेदन में अंचल अमीन द्वारा की गई गलत बयानी के कारण 60 परिवारों की बस्ती योजना लाभ से वंचित रह ... और पढ़ें »

  • देसी कट्टा, गोली व चोरी की मोटर साइकिल के साथ आठ गिरफ्तार

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:34 PM (IST)

    सुपौल। सदर थाना पुलिस ने गुरुवार की रात जिला मुख्यालय में दो जगहों पर छापामारी कर आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं इस गिरफ्तारी में गिरफ्तार लोगों के पास से दो चोरी की मोटर साइकिल, दो देसी कट्टा, पांच कारतूस सहित अन्य सामान बरामद किया है। थानाध्यक्ष राम इकबाल प्रसाद यादव ने बताया कि सरस्वती पूजा के मद्देनजर विधि-व्यवस्था बनाए रखने व आपराधिक घटनाओं की रोकथाम के बाबत पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर चल... और पढ़ें »

  • बेटियों में जगा रहे शिक्षा का अलख

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:30 PM (IST)

    सुपौल। कभी घर से तिरस्कृत बबलू आज शिक्षा दान से प्रतिष्ठा पा रहे हैं। अपने कर्म के बदौलत छोटे कद काठी के बबलू ले उंची उड़ान भरी है। बबलू आज लड़कियों को शिक्षित करने के अभियान के तहत अपने घर, गांव-मुहल्ले के लड़कियों को आज मुफ्त ट्यूशन देते हैं। इसमें बबलू सातवीं क्लास से उपर की लड़कियों को अंग्रेजी तथा गणित की ट्यूशन देते हैं। बबलू के काम की चमक उनके गांव गिदराही से बाहर निकल कर दूसरे गांवों में पहुंच... और पढ़ें »

  • किसानों की तरक्की से ही समाज का विकास

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:30 PM (IST)

    सुपौल। भूमिहीन किसानों के तरक्की से ही समाज का विकास होगा। उक्त बातें जिला विकास प्रबंधक बीके मिश्रा ने पंचायत भवन बैरिया में शुक्रवार को किसानों को जिलेबिया के विषय पर आयोजित कार्यशाला में बोल रहे थे। उन्होंने किसानों को संयुक्त देयता समूह के बारे में विस्तार से बताया तथा उसके शर्तो को पूरा करने वाले भूमिहीन किसान, मौखिक बटेदार, किसानों को आपसी गारंटी पर बैंकों से ऋण निर्गत किया जाएगा। जिले में त... और पढ़ें »

  • जनता दरबार

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:30 PM (IST)

    सुपौल। प्रखंड मुख्यालय के ग्रामीण विकास पदाधिकारी के वेश्म में मंगलवार को आरडीओ मनोज कुमार द्वारा जनता दरबार लगाया गया। जिसमें लाभार्थियों ने 52 आवेदन वृद्धावस्था पेंशन, कन्या विवाह, पारिवारिक लाभ के लिए दिया। जिसमें से ऑन स्पॉट 50 आवेदन को हल कर दिया गया और बचे दो आवेदन को संबंधित विभाग को अग्रसारित कर दिया गया। इस आशय की जानकारी आरडीओ के हवाले से मिली है। और पढ़ें »

  • न्याय की गुहार

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 06:30 PM (IST)

    सुपौल। थाना क्षेत्र के अमहा पंचायत के तेतराही निवासी संजीत कुमार मंडल ने पुलिस अधीक्षक को एक आवेदन दे न्याय की गुहार लगायी है। आवेदन में लिखा है कि पड़ोसी व उनके परिवार के द्वारा मेरे साथ व मेरी बूढ़ी मा के साथ अभद्र व्यवहार कर झूठे मुकदमे में फंसाया गया है। जिससे मेरी मा सदमा में पड़ी है। मानसिक रूप से बराबर बीमार रहती है। आवेदन में यह भी लिखा है हमलोगों को भय है कि कभी उनके परिवार के द्वारा अप्रिय... और पढ़ें »

(News from Supaul, Bihar)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें