1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिवान

श्रीविधि से धान रोपने का मिला प्रशिक्षण

सिवान । दरौली में गुरुवार को चयनित किसान अमित कुमार त्रिपाठी उर्फ मीतू त्रिपाठी के प्लांट पर श्री विधि तकनीक से धान रोपने वालों को प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण जिला कृषि पदाधिकारी राजेन्द्र यादव की उपस्थिति में दिया गया। उन्होंने बताया कि परंपरागत तरीके से धान की खेती व श्रीविधि तकनीक से धान की खेती में खाद-पानी सहित लागत समान लगता है, केवल धान रोपने की विधि चेंज हो जाने से उपज परंपरागत तरीके ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 09:31 PM (IST)
        

युवक को चाकू से वार कर किया लहुलूहान

सिवान । महादेवा ओपी थाना क्षेत्र के बंगाली पकड़ी गांव में शौच करने जा रही एक युवती को देख छीटाकशी करने वाले एक युवक को युवती के परिजनों ने चाकू से वार कर घायल कर दिया। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों व युवक के परिजनों ने आरोपित के परिजनों को बंधक बना लिया। घटना के बाद गांव में तनाव का माहौल कायम रहा। मालूम हो कि बंगाली पकड़ी गांव निवासी जगदीश साह का पुत्र मुन्ना साह बुधवार की देर शाम गांव के बाहर खड़ा थ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 09:30 PM (IST)
        

संस्कृति को बढ़ावा दे रहा संस्कृत महाविद्यालय

सिवान । आंदर प्रखंड के बरवां स्थित जानकी संस्कृत उच्च सह महाविद्यालय संस्कृत व संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है। इस विद्यालय में अध्यनरत बच्चों को वाराणसी से आए आचार्य वैदिक मंत्र के साथ-साथ विविध सांस्कृतिक जानकारी दे रहे हैं। आचार्य मृत्युंजय मिश्रा एवं वाराणसी के आचार्य राम अनुज मिश्रा अभी पूरे दिन यहां के बच्चों को मंत्र के साथ-साथ भारतीय संस्कृति का पाठ पढ़ा रहे हैं। साथ ही योग साधना व आसन प्रा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 09:23 PM (IST)
        

जनता दरबार में पहुंची श्रीकांत की पत्नी

सिवान । यहां जिलाधिकारी के जनता दरबार में गुरुवार को डीएम की अनुपस्थिति में उप विकास आयुक्त रविकांत तिवारी ने शिकायतों की सुनवाई की। इस दौरान उन्होंने जिले भर से आए फरियादियों की पीड़ा सुनी और अधिकांश मामलों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया। वहीं कई मामलों में अधीनस्थ अधिकारियों को कार्रवाई के आदेश दिए। जनता दरबार में सांसद के प्रेस प्रवक्ता श्रीकांत भारतीय हत्याकांड का मामला भी पहुंचा। दिवंगत श्रीका... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 09:22 PM (IST)
        

नदी में डूबने से युवक की मौत

सिवान । थाना क्षेत्र के गोहरुआ गांव के शारदा सहनी के पुत्र बीरबल सहनी की गुरुवार की दोपहर नदी में डूबने से मौत हो गई। घटना के संबंध में बताया जाता है कि सरयू नदी के लक्ष्मीपुर घाट पर गुरुवार की दोपहर करीब दो बजे कुछ युवक नहाने गए थे। इसी क्रम में पैर फिसल जाने के कारण बीरबल गहरे पानी में चला गया जिससे उसकी मौत हो गई। आसपास के बच्चों ने इसकी सूचना उनके घर वालों को दी। सूचना पाकर घर वाले शव ढूंढने क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 09:21 PM (IST)
        

दो झोपडि़यां जली, हजारों का नुकसान

सिवान । थाना क्षेत्र के टोका नारायणपुर गांव में बुधवार की रात्रि ढिबरी गिर जाने से तीन झोपड़ियां जलकर राख हो गई जिसमें बर्तन, कपड़ा, अनाज, नगदी सहित लगभग एक लाख रुपये का सामान जलकर राख हो गया। ग्रामीणों के मदद से किसी तरह आग पर काबू पाया जा सका। अगलगी में अशोक सहनी, विद्यासागर सहनी और सर्वजीत सहनी की झोपड़ी जल गई है। अगलगी की जानकारी सीओ संजीव कुमार सिन्हा को हुई तो वे पहुंचकर सरकारी सहायता पीड़ितों ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 09:20 PM (IST)
        

स्कूल में तालाबंदी कर प्रदर्शन

सिवान । प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय डोमडीह में अनियमितताओं का आरोप लगाकर लोगों ने गुरुवार को ताला जड़ कर प्रदर्शन किया। वे शिक्षकों की आपसी गुटबंदी से शिक्षण कार्य प्रभावित होने का आरोप लगा रहे थे। साथ ही इसके लिए जिम्मेदार तीनों शिक्षकों का अन्यत्र स्थानांतरण तक की मांग की। ऐसा नहीं होने पर तालाबंदी जारी रखने की चेतावनी दी। पूर्व में की गई शिकायतों के बाद कोई कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीण ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 09:18 PM (IST)
        

वीसी से मिलने छपरा गया शिष्टमंडल

सिवान । सीट बढ़ोत्तरी के बावजूद नामांकन में कालेज कोटा खत्म किए जाने से डीएवी के बच्चों की परेशानी कम नहीं हुई है। इसे लेकर नामांकन करने की मांग को ले गुरुवार को छात्र-छात्राओं का शिष्टमंडल जेपी विश्वविद्यालय के कुलपति से मिलने छपरा के लिए रवाना हुआ। रवाना होने वाले छात्र-छात्राओं का कहना था कि डीएवी पीजी कालेज में नामांकन को ले लगातार कई दिनों से लोकतांत्रिक तरीके से आंदोलन चलाया जा रहा है। इसक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 06:07 PM (IST)
        

अल्पसंख्यक छात्राओं में बंटी प्रोत्साहन राशि

सिवान । समाहरणालय स्थित सूचना भवन कार्यालय में मुख्यमंत्री विद्यार्थी योजना के तहत वर्ष 2014 में द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण छात्राओं के बीच राशि का वितरण चेक के माध्यम से हुआ। प्रति छात्राओं को 10-10 हजार रुपये का चेक दिया गया। मालूम हो कि मुख्यमंत्री विद्यार्थी योजना के तहत 28 जुलाई से द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण छात्राओं को दस-दस हजार रुपये का चेक दिया जा रहा है। गुरुवार को रौल कोड 4215-4230 तक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 06:05 PM (IST)
        

छात्राओं में विभिन्न मद की राशि बंटी

सिवान । दारौंदा व बसंतपुर प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों में गुरुवार को छात्राओं के बीच साइकिल, पोशाक व छात्रवृत्ति की राशि दी गई। इस दौरान उन्हें नसीहत दिया गया कि जिस मद में राशि दी जा रही है उसी मद में खर्च करें। दारौंदा प्रखंड के चार पंचायत के विभिन्न विद्यालयों में गुरुवार को पोशाक एवं छात्रवृत्ति राशि का वितरण बच्चों के बीच किया गया, परन्तु कई विद्यालयों में वर्ग तीन, चार एवं पाच के बच्चों की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 06:04 PM (IST)
        

खोजने पर भी नहीं मिल रहे स्टांप पेपर

सिवान । जिला निबंधन कार्यालय में 10 रुपये से लेकर 100 रुपये मूल्य तक के नन ज्यूडिशियल स्टांप पेपर खोजने पर भी नहीं मिल रहा है। यह समस्या करीब तीन माह से बनी हुई है। रोजाना विभिन्न कार्यो से स्टांप लेने पहुंचे सैकड़ों लोग स्टांप की किल्लत से मायूस होकर लौटने को विवश हैं। सबसे अधिक परेशानी बैंक लोन, शपथ पत्र व विभिन्न प्रकार के एंग्रीमेंट बनाने वाले लोगों को हो रही है। निबंधन कार्यालय की हालत यह है ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 05:47 PM (IST)
        

सड़क के दोनों तरफ कब्जा, पैदल चलना मुश्किल

सिवान । मैरवा नगर पंचायत के सर्कुलेटिंग एरिया मझौली चौक पर सुबह से शाम तक जाम सामान्य बात है। जाम में फंसने वालों के मुंह से सड़क के किनारे बने फुटपाथ पर कब्जा जमाने वालों के खिलाफ गुस्से भरे शब्द सुने जाते हैं। यही नजारा मझौली चौक से मिस्करही मोड़ तक आम रहता है। स्कूल, कालेज, बैंक, प्रखंड कार्यालय, थाना, अस्पताल जाने वाले सड़क के किनारे से निकलने के लिए फुटपाथ तलाशते रह जाते हैं। लेकिन रिक्शा, ठेला... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 05:08 PM (IST)
        

एक्सपायर दवा देने पर ग्रामीणों का हंगामा

सिवान । आंदर स्थित स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात चिकित्सकों द्वारा जुलाई में ही एक्सपायर हो जाने वाली दवा देने पर ग्रामीणों ने जमकर बवाल काटा। ग्रामीणों का कहना था कि चिकित्सक जानबूझ कर एक दिन बाद एक्सपायर होने वाली दवा का वितरण मरीजों के बीच कर रहे हैं। बताया गया है कि कई मरीज एक्सपायर दवा लेकर चले गए परंतु एक्सपायरी डेट का पता चलने पर दूसरे मरीजों ने हो-हल्ला करना शुरू कर दिया। इसके बाद उसके समर्थन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 05:05 PM (IST)
        

बढ़ी सीटों पर मेरिट लिस्ट के मुताबिक ही नामांकन

सिवान । बढ़ी सीटों पर नामांकन को लेकर पेंच विवि के छात्र कल्याण संकाय अध्यक्ष के मार्गदर्शन के बावजूद नहीं हो सका है। प्राचार्य के आग्रह पर अपने मार्गदर्शन पर उन्होंने भेजे गए पत्र में साफ शब्दों में कहा है कि विश्वविद्यालय की नियमावली में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जिसमें कालेज से ही पास 70 प्रतिशत बच्चों का नामांकन किया जाए। इस आदेश के बाद डीएवी में अन्य कालेजों से पास बच्चों के एडमिशन की उम्मीदें... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 05:04 PM (IST)
        

आजमीने हज को प्रशिक्षण 2 को

सिवान । इस साल हज की यात्रा पर जाने वालों को प्रशिक्षण व टीकाकरण के लिए आगामी दो अगस्त को तेलहंट्टा स्थित जामिया सेराजुल उलूम के प्रांगण में शिविर लगेगा। प्राचार्य मुफ्ती महफुजुर्रहमान ने बताया कि शिविर सुबह नौ बजे से लगेगा जिसमें हज कमेटी की ओर से मौलाना हारुण प्रशिक्षण देंगे। साथ ही डाक्टरों की टीम टीकाकरण करेगी। -------और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 05:00 PM (IST)
        

डीजल अनुदान को ले बीएओ ने की बैठक

सिवान। महाराजगंज प्रखंड की विभिन्न पंचायतों में डीजल अनुदान को ले गुरुवार को बीएओ हरिशकर सिंह ने कृषि समन्वयकों व कर्मचारियों के साथ बैठक की। बीएओ ने सभी समन्वयकों से कहा कि वे प्रत्येक व्यक्ति की सही जांच कर ही आवेदन ले। उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रकार की गड़बड़ी पाई गई तो उस आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। बैठक में कृषि समन्वयक अरुण कुमार तिवारी, पुष्पेन्दर कुमार, जयप्रकाश कुमार आदि उपस्थित थे। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 05:00 PM (IST)
        

बिना हस्ताक्षर चावल के उठाव पर आपत्ति

सिवान । दारौंदा के प्रखंड एमडीएम साधनसेवी रंजीत कुमार ठाकुर ने पचरुखी के सहायक प्रबंधक प्रेमचन्द प्रसाद पर बिना उनकी जानकारी और सहमति के सिर्फ संवेदक के हस्ताक्षर के द्वारा ही चावल का उठाव कर विद्यालयों में वितरण का आरोप लगाया है। उन्होंने इस मामले की जांच की मांग भी है। उनका कहना है कि नियमानुसार एमडीएम के प्रखंड साधनसेवी एवं संवेदक दोनों का हस्ताक्षर के बाद ही गोदाम सहायक प्रबंधक आवंटित चावल का... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 04:59 PM (IST)
        

कार्यपालक सहायक की पहले दिन की परीक्षा रद

सिवान । बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी (सामान्य प्रशासन विभाग) की ओर से कार्यपालक सहायक पद पर नियोजन के लिए आयोजित दक्षता जांच परीक्षा अपरिहार्य कारणों से पहले दिन रद कर दी गई। अब यह परीक्षा 5 अगस्त को ली जाएगी। वहीं शुक्रवार को होने वाली परीक्षा अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से शुरू होगी। इस दौरान आयोजित टेस्ट में एमएस वर्ड, एमएस एक्सल, पावर प्वाइंट व इंटरनेट आदि की जानकारी की परीक्षा ली जाए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 04:57 PM (IST)
        

पुलिसमित्रों ने बनाई आंदोलन की रणनीति

सिवान । आन्दर प्रखंड क्षेत्र के 360 पुलिस मित्र आज काम व वेतन के लिए तरस रहे है। न तो उन्हें काम मिल रहा है और न ही मानदेय। मजबूरी में कई पुलिस मित्र रोजी-रोजगार की तलाश में अन्य प्रदेशों में भटकने को मजबूर है। वर्तमान में भी कई पुलिस मित्र सरकार के झांसे में हुई हैं। बता दें कि पुलिस मित्रों की बहाली 2012 में की गई थी और सभी को गले मे लटकाने के लिए पहचानपत्र बनाकर दे दिया गया, लेकिन आज तक काम नही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 04:56 PM (IST)
        

दस लीटर अवैध शराब के साथ गिरफ्तार

सिवान । भगवानपुरहाट थाना क्षेत्र के मीरजुमला गांव में गुप्त सूचना के आधार पर बुधवार की शाम एएसआई नकुल प्रसाद ने छापामारी कर गांव से बाहर एक झाड़ी में अवैध रूप से महुआ का शराब बेच रहे धंधेबाज लालबाबू चौधरी को दस लीटर महुआ शराब के साथ गिरफ्तार कर लिया। उसे गुरुवार को जेल भेज दिया गया। पुलिस के अनुसार वह अवैध शराब बेचने का आदतन कारोबारी है।और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 04:10 PM (IST)
        
(News from Siwan, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें