सीतामढ़ी

  • तैयारी पूरी, सरस्वती पूजनोत्सव आज

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:17 AM (IST)

    सीतामढ़ी। शनिवार को होने वाले विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा को लेकर जिले की फिजां बसंती रंगों में रंग गया है। पूजा को लेकर चारों ओर उत्सवी माहौल है। शिक्षण संस्थानों व समितियों द्वारा भक्ति भाव के साथ पूजा की तैयारी पूरी कर ली गई है। शहर से लेकर गांव तक उत्सव का माहौल है। मां सरस्वती की प्रतिमा पूजा स्थल पर लाने का क्रम जारी है। शिक्षण संस्थानों व पूजा समितियों द्वारा पंडाल को सजाने का क... और पढ़ें »

  • प्रतिमा विसर्जन रूट को हुआ विचार

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:15 AM (IST)

    सीतामढ़ी। बोखड़ा में सरस्वती पूजा के बाद प्रतिमा विसर्जन को लेकर बुधनगरा गांव के एक समुदाय के कुछ लोगों द्वारा विधि व्यवस्था भंग होने की आशंका का आवेदन अधिकारियों को देने के बाद गांव में शांति समिति की बैठक बुलाई गई । पुपरी एसडीओ किशोर कुमार व डीएसपी पंकज कुमार ने पूजा शांति व सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए बुधनगरा मस्जिद चौक के पास दोनों समुदायों के साथ आयोजित बैठक में करीब दो घंटे ... और पढ़ें »

  • सरस्वती पूजा की प्रशासनिक तैयारी पूरी

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:15 AM (IST)

    सीतामढ़ी। पुपरी में सरस्वती पूजा को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। एक ओर जहां पूजा समिति व डीजे संचालकों को बिना लाइसेंस के आयोजन पर कारवाई की हिदायत दी गई है। वहीं दुसरी ओर थाने में चिन्हित दो लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक कारवाई की गई है। थानाध्यक्ष विवेक कुमार जयसवाल ने बताया कि इसकी सूचना अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया है। बताया कि पूजा हर हाल में शांति व आपसी सौहार्द के बीच संपन्न करा... और पढ़ें »

  • श्रीराम विवाह यज्ञ से नई पीढि़यों को मिलेगी ऊर्जा

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:08 AM (IST)

    सीतामढ़ी। वसंत पंचमी के अवसर पर स्थानीय सिया कुंज मंदिर स्थित महंत अजय दास के मठ पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व हिन्दु परिषद के तत्वावधान में भगवान श्री राम-सीता विवाद यज्ञ सह धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया। परिषद के जिलाध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि यज्ञ में रामार्चा पूजा, श्री राम विवाद, लावा छिटना, कोहवर, रामकलेवा आदि कार्यकम होंगे। वहीं इस राम विवाह प्रकरण के माध्यम से नई पीढि़यों... और पढ़ें »

  • विकास का मतलब नहीं जानते मेहसौल पश्चिमी पंचायत के लोग

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:07 AM (IST)

    सीतामढ़ी। सीतामढ़ी शहर से चंद कदम की दूरी पर बसा मेहसौल पश्चिमी पंचायत। मूल रूप से मेहसौल व मोहनपुर गांवों को समेटे लगभग साढ़े ग्यारह हजार की आबादी वाला मेहसौल पश्चिमी पंचायत भले ही छोटा पंचायत है। लेकिन इस इलाके की समस्याएं काफी बड़ी है। डुमरा प्रखंड का यह पंचायत आजादी के साढ़े छह दशक बाद भी विकास से अंजान है। डुमरा प्रखंड अंतर्गत मेहसौल पश्चिमी पंचायत विकास से अनजान है। सड़क, बिजली, पानी, ¨सचाई... और पढ़ें »

  • 'खुले में शौच मुक्त' एक मौन क्रांति : डीएम

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:06 AM (IST)

    सीतामढ़ी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुक्रवार को एक होटल के सभागार में 'खुले में शौच मुक्त'विषयक पांच दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला का उद्घाटन डीएम राजीव रौशन ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि'खुले में शौच मुक्त'एक मौन क्रांति है। यह क्रांति व्यवहार परिवर्तन से आती है। हमें पर्यावरण की सुरक्षा करनी है, पृथ्वी की सुरक्षा करनी है। इसलिए हमें खुले में शौच मुक्त स्मार्ट गांव... और पढ़ें »

  • होर्डिग लगाने वालों पर एफआइआर दर्ज कराने का दिया निर्देश

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:06 AM (IST)

    सीतामढ़ी। पुपरी शहर में अवैध रूप से होर्डिंग लगाने वालों के विरुद्ध अनुमंडल प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। एसडीएम किशोर कुमार ने इस मामले में जनकपुर रोड नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को शहर में जगह-जगह लगाये गये होर्डिंग व प्रचार-प्रसार की सामग्री को हटाने व संबंधित लोगों के विरुद्ध एफआईआर करने का निर्देश दिया है। एसडीएम द्वारा कारवाई से होर्डिंग लगाने वालों में हड़कंप मच गया है। बतात... और पढ़ें »

  • चोरौत में कौशल विकास केन्द्र का उद्घाटन

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 01:05 AM (IST)

    सीतामढ़ी। चोरौत प्रखंड के बररी बेहटा में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत वेदा आर्क कौशल विकास केन्द्र का उद्घाटन स्थानीय मुखिया कुन्दन कुमार व पूर्व मुखिया सीताराम चौधरी ने फीता काटकर किया। डायरेक्टर अश्विनी कुमार ने बताया कि बुनियादी ढाचा उद्योग में प्रशिक्षित और योग्य कर्मियों को विशेष रूप से मैकेनिक, इलेक्ट्रेशियन व सुपरवाइजर के लिए तीस दिनों का रोजगार उन्मुख कोर्स कर शत प्रतिशत रोजगार मुह... और पढ़ें »

  • महिला की हत्या कर शव खेत में फेंका

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 12:53 AM (IST)

    सीतामढ़ी। सीतामढ़ी में महिला की हत्या कर शव को डुमरा थाना के मेथौरा सरेह स्थित एक गेहूं के खेत में फेंक दिया गया। शव मिलते ही चारों तरफ सनसनी फैल गई। सूचना के बाद इंस्पेक्टर गोरख राम, डुमरा थानाध्यक्ष छोटन कुमार, अनि राजेन्द्र साह, सअनि अनिरूद्ध प्रसाद ¨सह सशस्त्र बल के साथ मौके पर पहुंच मामले की तहकीकात की। पुलिस घंटों शव के शिनाख्त में लगी रही। वहीं श्वान दस्ते की मदद से भी हत्यारों का पता लगान... और पढ़ें »

  • आप ने फूंका गुजरात के सीएम का पुतला

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 12:53 AM (IST)

    सीतामढ़ी। गुजरात में हुए 250 एकड़ भूमि घोटाले को लेकर आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को शहर में जुलूस निकालकर कारगिल चौक पर मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल का पुतला दहन किया। इस दौरान कार्यकर्ता कांग्रेस भाजपा भाई भाई, देश बेच खाय मलाई एवं कांग्रेस का दामाद व भाजपा की बेटी देश लूट खाये रोटी आदि भ्रष्टाचार विरोधी नारा लगाते हुए आनंदी बेन पटेल से इस्तीफे की मांग कर रहे थे। मौके पर आयोजित सभा में वक्ताओं ने भू... और पढ़ें »

  • सात फर्जी शिक्षकों के विरुद्ध प्राथमिकी का आदेश

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 12:52 AM (IST)

    सीतामढ़ी। निगरानी विभाग ने फर्जी प्रमाण पत्र पर विभिन्न स्कूलों में कार्यरत सात शिक्षक व शिक्षिकाओं के विरुद्ध संबंधित थाना में प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया है। इनमें मध्य विद्यालय चगेनमा की शिक्षिका विनिता कुमारी, मध्य विद्यालय बेला मच्छपकौनी के शिक्षक मो. नसीम, मध्य विद्यालय लड़ूआरी की शिक्षिका आशा कुमारी, मध्य विद्यालय धरहरवा की शिक्षिका मीरा कुमारी व शिक्षक जितेन्द्र नाथ, मध्य विद्यालय कोइ... और पढ़ें »

  • समाहरणालय में निजी वाहनों के प्रवेश पर लगी रोक

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 12:51 AM (IST)

    सीतामढ़ी। समाहरणालय परिसर में पदाधिकारियों व कर्मियों के अलावा अन्य लोगों के निजी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। डीएम के निर्देश पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसका नजारा गुरुवार को दिख। समाहरणालय गेट पर ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों ने आम लोगों के वाहनों को समाहरणालय में प्रवेश से रोकते रहें। इस दौरान कई लोगों से तू तू मैं मैं भी हुआ। लेकिन पुलिस ने निजी वाहनों को समाहरणालय परिसर में प्... और पढ़ें »

  • अधिवक्ता ठाकुर चंदन ¨सह के खिलाफ भाई ने दायर किया मुकदमा

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 12:50 AM (IST)

    सीतामढ़ी। हिन्दुओं के आराध्य देवता त्रेतायुग के श्रीराम पर अधिवक्ता ठाकुर चंदन कुमार ¨सह द्वारा परिवाद पत्र दायर करने के विरोध में श्री ¨सह पर मामला दर्ज कराने का सिलसिला जारी है। इस बार अधिवक्ता श्री ¨सह के सहोदर भाई ठाकुर प्रेमनाथ ¨सह ने उनके इस कृत का विरोध करते हुए मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय में परिवाद पत्र दाखिल कराया है। जिसमें उसने कहा है कि अधिवक्ता के कृत से संपूर्ण विश्व के ... और पढ़ें »

  • मान लो तो हार, ठान लो तो जीत : डीएम

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 12:50 AM (IST)

    सीतामढ़ी। मिशन स्वच्छ सीतामढ़ी कार्यक्रम के तहत चिन्हित रीगा प्रखंड के सिरौली प्रथम पंचायत भवन में खुले में शौच से मुक्त उद्घोषण सह स्वच्छता संकल्प समारोह का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सह डीएम राजीव रौशन, अपर समाहर्ता युनीसेफ के राज्य प्रतिनिधि प्रवीण मोरे, पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता सदर एसडीओ व मुखिया अर¨वद कुमार उर्फ पवन यादव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर प... और पढ़ें »

  • महिला बोगी से चार यात्री गिरफ्तार

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 12:49 AM (IST)

    सीतामढ़ी। समस्तीपुर सीआईबी टीम ने सवारी गाड़ी संख्या 75208 मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी के महिला बोगी में अवैध रुप से बैठे चार यात्रियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में समस्तीपुर भेज दिया है। गिरफ्तार यात्रियों में दरभंगा जिले के जाले थाना अंतर्गत बसंत गांव निवासी रामलाल राम, मेजरगंज थाना के धनहारा गांव निवासी लक्ष्मी कुमार राम, शिवहर जिले के तरियानी थाना के छतौनी गांव निवासी शांतनु कुमार एवं मुजफ्फरपुर ज... और पढ़ें »

  • बीडीओ ने बीएलओ को दिए कई निर्देश

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 12:47 AM (IST)

    सीतामढ़ी। बाजपट्टी प्रखंड कार्यालय परिसर में गुरुवार को बीएलओ की बैठक आयोजित की गयी। जिसकी अध्यक्षता बीडीओ ओमप्रकाश ने की। बीडीओ श्री प्रकाश ने बीएलओ को मतदाता सूची में शत-प्रतिशत छाया चित्र आच्छादित करने, दोहरी प्रविष्टि व मृत मतदाताओं को नियमानुसार विलोपित करने, मतदाता व जनसंख्या का अनुपात सही करने, मतदाता सूची में ¨लग अनुपात को जनसंख्या के प्रक्षेपित आंकड़ों के अनुरूप करने, व 18 से 19 आयु वर्ग ... और पढ़ें »

  • असामाजिक तत्वों पर प्राथमिकी दर्ज

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 12:47 AM (IST)

    सीतामढ़ी। बैरगनिया थाना क्षेत्र के पकडिया गांव स्थित जामिया मदीनतुल उल्लुम मदरसा में कुरान को फाडकर शौचालय में फेंक देने से दो पक्षों के अीच तनाव उत्पन हो गया था। प्रशासन तथा पुलिस की सक्रियता से मामला शांत किया गया। घटना के संबंध में अज्ञात असमाजिक तत्वों के विरूद्ध प्राथिमकी दर्ज की गई। जानकारी के अनुसार गुरुवार की रात हुई इस घटना की खबर अहले सुबह ही गांव में फैल गई। सूचना पर बीडीओ आशुतोष आनंद,... और पढ़ें »

  • 29 केंद्रों पर होगी इंटरमीडिएट की परीक्षा

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 12:46 AM (IST)

    सीतामढ़ी। इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए जिले में 29 परीक्षा केंद्रों को स्वीकृत किया गया है। सभी परीक्षा केंद्रों पर 24 हजार 775 परीक्षार्थियों को बैठने की व्यवस्था की गई है। जिसमें 10 हजार 227 छात्रा व 14 हजार 548 छात्र शामिल होंगे। बालिका परीक्षार्थियों के लिए 13 तथा बालक परीक्षार्थियों के लिए 16 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए है। सीतामढ़ी सदर अनुमंडल में बालिका के 9 व बालक के 3 केंद्र स्थापित है।... और पढ़ें »

  • बिजली की तार गिरने से आठ घर राख

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 12:45 AM (IST)

    सीतामढ़ी। रुन्नीसैदपुर थाना क्षेत्र के खडका गांव में ग्यारह हजार वोल्ट का विद्युत तार टूटकर गिरने से आठ लोगों घर जलकर राख हो गया। इसकी जानकारी देते हुए सीओ मृत्युंजय कुमार ने बताया कि घर के ऊपर से गुजर रहा तार गिर जाने से राम नरेश साह, मो. एनुल, नरेश साह, मो. सुमानी, मो. उस्मान समेत आठ लोगों का घर जल गया। जिससे घर में रखे खाद्यान, कपड़ा फर्नीचर व अन्य सामान समेत हजारों की संपत्ति राख हो गई। बताया ... और पढ़ें »

  • स्पर्शाघात से वृद्धा की मौत

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 12:45 AM (IST)

    सीतामढ़ी। रुन्नीसैदपुर में विद्युत स्पर्शाघात से थाना क्षेत्र के बतरौली गांव में 70 वर्षीया वृद्धा इसरी देवी की मौके पर ही मौत हो गई। मृतका की पुत्री शैल देवी ने थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। इसमें धनुषधारी राय, उसके पुत्र राजकिशोर राय व बृज किशोर राय को आरोपित किया है। पीड़िता ने बताया कि आरोपी उसके घर के बगल से बिजली का नंगा तार लगाकर अपने घर में बिजली जलाने के लिए ले गया है। इसका विरोध करने प... और पढ़ें »

(News from Sitamarhi, Bihar)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें