Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सीतामढ़ी

प्रसव पूर्व लिंग परीक्षण अपराध सीएस

शिवहर, संस : सदर अस्पताल में पीसी व पीएन डीटी अधिनियम पर कार्यशाला का आयोजन सिविल सर्जन डॉ.आरपी श्वेतांकी की अध्यक्षता में हुआ। इसमें अधिनियम की विस्तृत जानकारी दी गई। बताया कि प्रसव पूर्व लिंग परीक्षण एवं भ्रूण हत्या गैर कानूनी और अमानवीय है। इस पर नियंत्रण को कठोर कदम उठाए जा रहे हैं। अल्ट्रासाउंड संचालकों को ऐसा नहीं करने को कहा गया अन्यथा कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई। मौके पर आरडीडी समेत ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:08 AM (IST)
        

सेक्रेड हर्ट में मना क्रिसमस का जश्न

- शांता क्लाज आकर्षण का केंद्र - केक काटकर मनाई गई खुशी डुमरा (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी : त्याग के प्रतिमूर्ति व संपूर्ण विश्व को मानवता का संदेश देने वाले प्रभु ईसा मसीह का जन्मोत्सव मनाने की तैयारी जोरों पर है। क्रिसमस को लेकर इसाई समुदाय खासे उत्साहित है, लेकिन असली खुशी तो बच्चों में दिख रही है। शनिवार को डुमरा रोड तलखापुर स्थित सेक्रेड हर्ट स्कूल में क्रिसमस का जश्न पूरे उल्लास के साथ मन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:08 AM (IST)
        

पंसस की बैठक में छाया राशन कूपन का मामला

नानपुर (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी : प्रखंड कार्यालय स्थित किसान भवन में पंचायत समिति सदस्यों की बैठक प्रमुख रिंकू कुमारी की अध्यक्षता व कार्यपालक पदाधिकारी सह बीडीओ संदीप सौरभ की उपस्थिति में हुई। इस मौके पर सर्वसम्मति से सदन में अनुपस्थित पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए डीएम व प्रधान सचिव को लिखने का निर्णय लिया गया। प्रखंड में बहुत परिवार राशन कूपन से वंचित है। वंचितों को राशन कूपन वितरण क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:08 AM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण की कवायद तेज

पुपरी (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी : राजकीय राज्य मार्ग को लेकर भूमि अधिग्रहण की कवायद तेज हो गई है। शनिवार को डीएम के निर्देश पर अधिकारियों की टीम ने थाना से लेकर रघुनीगोप टावर होते इलाहाबाद बैंक रोड में भौतिक निरीक्षण किया। अपर समाहर्ता देव नारायण मंडल के नेतृत्व में जिला अवर निबंधक निगम प्रकाश, अनुमंडल पदाधिकारी अखिलेश कुमार सिंह, डीसीएलआर सुनील पांडेय के अलावा अंचलाधिकारी ओम प्रकाश द्वारा नक्शा के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:07 AM (IST)
        

ग्रीटिंग्स का जमाना नहीं हुआ पुराना

- नए साल को ले दुकान में सजे ग्रीटिंग्स, जमकर की हो रही खरीददारी बाजार में 5 से एक हजार रुपये के ग्रीटिंग्स बिकने को तैयार जासं,सीतामढ़ी : अब नये साल की दस्तक हो चूकी है, लोग जश्न में डूबने लगे है और बधाईयों का सिलसिला आम हो गया है। लेकिन ग्रीटिंग्स कार्ड के जरिए लोगों तक नव वर्ष की शुभकामना खास होता है। यहीं वजह है कि लोग जम कर ग्रीटिंग्स कार्ड भेजते रहे है। हाईटेक युग में भी ग्रीटिंग्स का जमा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:07 AM (IST)
        

नए विद्युत कनेक्शन को उमड़ी भीड़

पुपरी (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी : प्रखंड कार्यालय परिसर में नए विद्युत कनेक्शन के लिए आयोजित शिविर के अंतिम दिन शनिवार को आवेदन जमा करने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। देर शाम तक चार सौ से अधिक आवेदन का निबंधन किया गया। इसी तरह नानपुर, बोखड़ा, चोरौत, बाजपट्टी प्रखंडों में भी लोगों का तांता लगा रहा। विद्युत अवर प्रमंडल कार्यालय द्वारा 10 दिसंबर से प्रखंडवार शिविर आयोजित की गई। आवेदन जमा करने वाले को विभागीय अध... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:07 AM (IST)
        

आंगनबाड़ी केंद्र पर सामाजिक अंकेक्षण

नानपुर (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी : प्रखंड के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर समाज कल्याण विभाग के निर्देशानुसार सामाजिक अंकेक्षण किया गया। अंकेक्षण की अध्यक्षता वार्ड सदस्य ने की। सीडीपीओ रीमा कुमारी, पर्यवेक्षिका नीलम कुमारी, मधुमिता कुमारी व अर्चना कुमारी ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित समाजिक अंकेक्षण का निरीक्षण किया। अंकेक्षण के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर दी जा रही सभी सेवाओं की समीक्षा की गई। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:07 AM (IST)
        

गन्ना जलाकर किसानों ने किया प्रदर्शन

रीगा (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी : सरकार व रीगा चीनी मिल प्रबंधन की किसान विरोधी नीति के खिलाफ किसानों ने शनिवार को करीब पांच घंटे तक मिल चौक को जामकर प्रदर्शन किया। साथ ही गन्ना जलाकर राज्य सरकार व मिल प्रबंधन की निंदा की। संयुक्त किसान संघर्ष मोर्चा के बैनर तले आयोजित प्रदर्शन की अध्यक्षता राम कैलाश सिंह व संचालन उपाध्यक्ष रमेश प्रसाद सिंह ने की। सड़क जाम के कारण बैरगनिया, ढेंग, सुप्पी व मेजरगंज स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

कन्या विवाह व पारिवारिक लाभ का चेक वितरित

सुरसंड (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी : प्रखंड कार्यालय में कन्या विवाह व पारिवारिक लाभ योजना के लाभार्थियों के बीच चेक के माध्यम से राशि वितरित की गई। डीडीसी राम शंकर सिंह, डीआरडीए निदेशक हरि शंकर राम, उप प्रमुख जावेद इकबाल मुन्ना व भाजपा राष्ट्रीय परिषद सदस्य मनीष कुमार ने कन्या विवाह योजना के 50 लाभार्थियों के बीच पांच-पांच हजार का चेक वितरित किया। पारिवारिक लाभ योजना के 31 लाभार्थियों के बीच 20-20 ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

निबंधित मजदूर किसी के मुहताज नहीं : मंत्री

सीतामढ़ी, संवाद सूत्र : डुमरा स्थित नेहरू भवन परिसर में शनिवार को श्रम संसाधन विभाग के तत्वावधान में समारोह का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन श्रम संसाधन मंत्री दुलार चंद्र गोस्वामी ने दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने मजदूरों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि बिहार सरकार मजदूरों के हक में बेहतर कार्य कर रही है। इसके लिए मजदूरों को श्रम संसाधन विभाग में निबंधन कराना जरूरी है। इससेउन्हें सरकारी योजना का ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

30 मैट्रिक टन दूध पाउडर का प्रतिदिन उत्पादन

सीतामढ़ी, संवाद सूत्र : सीतामढ़ी में प्रतिदिन 30 मैट्रिक टन दूग्ध का उत्पादन होगा। इसके लिए 92 करोड़ की लागत से औद्योगिक परिसर स्थित दूध शीतक केंद्र प्रांगण में प्लांट का निर्माण किया जाएगा। 4 लाख लीटर दूध संग्रहण व संरक्षण की व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है। ये बातें तिमूल मुजफ्फरपुर व कम्फेड पटना से आए पदाधिकारियों की टीम ने दूध शीतक केंद्र का निरीक्षण करते हुए कही। उन्होंने प्लांट की स्थापना के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

बंद कमरे में मनरेगा मेला का आयोजन

जागरण संवाददाता, सीतामढ़ी : कार्य में बेहतरी के लिए भले ही कर्मियों को अधिकारी से फरमान जारी किए जाते हैं, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है। यहां कर्मियों की कारगुजारी से मनरेगा मेला हास्यास्पद बन गया है। डुमरा प्रखंड स्थित मनरेगा कार्यालय के एक कमरे में कर्मियों द्वारा मनरेगा मेला का कोरम पूरा किया जा रहा था। मिडियाकर्मियों को मेले के आयोजन की जानकारी थी लेकिन प्रखंड परिसर में पहुंचने पर कहीं मेला ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

डीपीओ कार्यालय हटाने को डीईओ को पत्र

जागरण संवाददाता, सीतामढ़ी : डायट के प्राचार्य, डीपीओ लेखा व योजना के बीच उत्पन्न विवाद को लेकर प्राचार्य ने डीईओ को पत्र भेज डुमरा स्थित डायट भवन में संचालित डीपीओ कार्यालय लेखा व योजना को खाली कराने को कहा है। पत्र मिलते ही शिक्षा विभाग प्रचार्य को मनाने में लग गए। शुक्रवार को डायट भवन स्थित डीपीओ लेखा व योजना कार्यालय में शिक्षकों की जमघट लगी थी। इस दौरान डीपीओ सुरेश प्रसाद भी कार्यालय में थे। इ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

किसानों के बीच किट का वितरण

डुमरा (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी : डुमरा प्रखंड के मुरादपुर स्थित ई-किसान भवन में समारोह का आयोजन किया गया। इसमें 115 किसानों के बीच अंतरवर्ती फसल मक्का, मटर व मसूर किट का वितरण किया गया। प्रखंड कृषि पदाधिकारी संजय कुमार ने कृषकों के बीच किट का वितरण करते अंतरवर्ती फसल के बारे में जानकारी दी। कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रत्येक किसान समृद्ध हो। इसके लिए सरकार प्रायोजित योजना का संचालन किया जा रहा ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

पचनौर में खुलेगा सेंट्रल बैंक शाखा

बेलसंड (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी : थाना क्षेत्र के पचनौर गांव में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके तहत क्षेत्रीय प्रबंधक पीके राय ने क्षेत्र का दौरा करने के बाद माधोपुर शाखा के सहायक प्रबंधक अमरेंद्र नारायण सिंह को स्थल चयन का निर्देश दिया। निर्देश के आलोक में विधायक प्रतिनिधि राणा रंधीर सिंह चौहान ने जन प्रतिनिधियों के साथ गांव में भ्रमण कर बैंक के लिए उपयुक्त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 01:01 AM (IST)
        

टॉल फ्री नंबर पर मिस कॉल कर बने भाजपा सदस्य

बाजपट्टी (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी : मंडल भाजपा की बैठक उच्च विद्यालय बाजपट्टी में अध्यक्ष संजय कुमार मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसमें पंचायत अध्यक्षों को सदस्यता प्रक्रिया की जानकारी देते हुए टाल फ्री नंबर 8002662020 पर मिस कॉल कर सदस्यता ग्रहण करने की अपील की गई। साथ ही सक्रिय सदस्य बनाने के लिए प्रपत्र भी दिया गया। मंडल भाजपा की ओर दस हजार सदस्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। मौक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 05:43 PM (IST)
        

विश्व शांति के लिए निकला मौन जुलूस

पुपरी (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी : वरीय नागरिक सेवा समिति के बैनर तले शुक्रवार की शाम विश्व शांति के लिए मौन जुलूस सह कैंडल मार्च निकाला गया। आजाद टावर चौक से शुरू कार्यक्रम के दौरान नागरिकों ने हाथों में तख्ती लिए नागेश्वर स्थान रोड, वसंत चौक, लोहापट्टी, स्टेशन रोड, कर्पूरी चौक होते हुए टावर चौक पहुंची। जहां जुलूस सभा में तब्दील हो गई। वक्ताओं ने पेशावर में आतंकियों के गोलियों से मारे गए मासूमों क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 04:01 AM (IST)
        

बच्चों ने निकाला कैंडल मार्च

सीतामढ़ी, संवाद सहयोगी : पाकिस्तान के पेशावर स्थित आर्मी स्कूल में हुए आतंकी हमले से मर्माहत स्कूली बच्चों ने शुक्रवार की सुबह शहर में कैंडिल मार्च निकालकर शोक प्रकट किया। हेब्रोन इंग्लिश स्कूल कोट बाजार के प्रधानाध्यापक चर्च फादर जेजे बोस की अध्यक्षता में बच्चे हाथ में कैंडिल लिए स्कूल से जानकी स्थान मेन रोड होते हुए लखनदेई पुल तक मार्च किया। हाथ में तख्तियां लिए बच्चे विश्व समुदाय से एकजुट होकर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:11 AM (IST)
        

कार्यशाला में मानव तस्करी रोकने को टिप्स

सीतामढ़ी, संस : डुमरा स्थित आरक्षी केंद्र में पुर्ननिर्माण केंद्र के तत्वावधान में पुलिस अधिकारियों के लिए क्षमता व‌र्द्धन कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन एसपी नवल किशोर सिंह ने किया। इस मौके पर एसपी ने मानव तस्करी को समाज के लिए अभिशाप बताया। इसके खात्मे की अपील की। एसपी ने इसके लिए स्वयंसेवी संगठन व आम जनता को भी जागरुकता अभियान चलाने की अपील की। कार्यशाला के दौरान थानाध्यक्षों समेत प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:11 AM (IST)
        

पेंशनधारियों को 24 घंटे में मिलेगा ऋण : मुख्य प्रबंधक

सीतामढ़ी, संवाद सहयोगी : नगर स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बाजार शाखा परिसर में मुख्य शाखा प्रबंधक प्रशांत कुमार बरियार की अध्यक्षता में पेंशनर मिलन समारोह आयोजित की गई। इसमें पेंशन धारकों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई। मुख्य शाखा प्रबंधक श्री बरियार ने कहा कि अब पेंशनधारकों को 18 गुणा अधिक ऋण मिलेगा। इसके तहत पेंशनधारक 14 लाख तक का ऋण प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि पेंशनधा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:11 AM (IST)
        
(News from Sitamarhi, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें