Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

शिवहर

उदीयमान सूर्य को अ‌र्ध्य, छठ संपन्न

जेएनएन, शिवहर : महापर्व छठ पर जिले के घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। गुरुवार को उदीयमान सूर्य को अ‌र्ध्य देने के साथ चार दिवसीय महापर्व का समापन हो गया। शिवहर के पक्षियारी पोखर पर बुधवार की शाम को अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अ‌र्ध्य दिया गया जबकि गुरुवार को उगते सूर्य को अ‌र्ध्य दिया गया। इस दौरान घाटों को श्रद्धालुओं ने सजाया था। प्रकाश की व्यवस्था की गई थी। बागमती नदी के किनारे के ग्रामीणों ने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:53 PM (IST)
        

रुनकी-झुनकी बेटी मांगिला पढ़ल पंडितवा

पिपराही, संस : महापर्व छठ के कर्णप्रिय गीतों से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया है। सोमवार को नहाय खाय के साथ चार दिवसीय छठ महापर्व की व्रतियों ने शुरुआत की। घाटों पर आनेजाने वाले रास्तों की सफाई करा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। छठ सामग्री से बाजार पट गया है। आस्था का महापर्व छठ को लेकर व्रतियों में काफी उत्साह है। गांव से लेकर शहर तक बड़े-बड़े साउंड सिस्टम पर छठ गीत सुनाई दे रहे हैं। पूर्व के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

संदिग्ध स्थिति में युवक की मौत

तरियानी, संसू : तरियानी छपरा गांव में रविवार की देर रात वंशी पचड़ा गांव के बिंदेश्वर सहनी के पुत्र खोबारी सहनी (30) की संदिग्ध स्थिति में मौत हो गई है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सीतामढ़ी सदर अस्पताल भेज दिया। बताया गया कि खोबारी सहनी पत्नी व बच्चे को लाने तरियानी छपरा गया था। ससुराल में तीसरे दिन उसकी मौत हो गई। थानाध्यक्ष संजय कुमार ने कहा कि मामले की तहकीकात की जा रही है। परिजनों ने प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

सभी वर्र्गो को जोड़ता है छठ

जासं, शिवहर : छठ वास्तव में महालोक पर्व है। इसमें सभी समुदाय प्रत्यक्ष या रूप से अपनी भागीदारी निभाते हैं। इसमें पुजारी की जरूरत नहीं होती है। खास बात यह कि प्राकृतिक चीजों का प्रयोग किया जाता है। छठ व्रत करने वालों को व्याधियों से मुक्ति मिल जाती है। उनकी मन्नतें अवश्य पूरी होती हैं। नदी, पोखर में अ‌र्घ्यदान के दौरान फर्क मिट जाता है। छठ पर्व में जगह-जगह मुस्लिम समुदाय की भी सक्रिय भूमिका रहती ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

छठ घाटों पर पुलिस तैनात

पिपराही, संस : डीएम के निर्देश पर डुब्बाघाट, बेलवा तथा पिपराही घाट पर पुलिस की तैनाती की गई है। थानाध्यक्ष अजित कुमार ने बताया कि घाटों पर छठ व्रतियों की सुविधा के लिए पुलिस बल प्रतिनियुक्त किया गया है। गश्ती अभियान भी जारी है। अंचलाधिकारी सुधीर कुमार ने कहा कि महत्वपूर्ण घाटों पर टेंट लगाए जा रहे हैं। छठ पर्व शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए प्रशासन कटिबद्ध है। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

एप्रोच पथ का शीघ्र करें निर्माण : डीएम

पिपराही (शिवहर), संस : डीएम कुमार विनोद नारायण सिंह ने मंगलवार को स्थल निरीक्षण के दौरान पिपराही प्रखंड के हरपुर गोट व हरपुर रैन में मनुषमारा नदी पर बने पुल के क्षतिग्रस्त एप्रोच पथ का निर्माण शीघ्र करने का निर्देश दिया। छठ व मोहर्रम को लेकर क्षतिग्रस्त एप्रोच का काम तत्काल शुरू करने का आदेश स्थानीय मुखिया देवनारायण साह को दिया। एसडीओ लालबाबू सिंह ने बताया कि बारिश व बाढ़ से पुल का एप्रोच ध्वस्त ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

छठ घाटों पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त

पिपराही (शिवहर), संस : प्रखंड के बेलवा, पिपराही तथा डुब्बा घाट पर छठ महापर्व को लेकर दंडाधिकारी व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। पिपराही घाट पर अंचलाधिकारी सुधीर कुमार, बेलवा घाट पर कार्यक्रम पदाधिकारी अरविंद दास तथा डुब्बा घाट पर सहकारिता पदाधिकारी विनोद कुमार व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। अंचलाधिकारी ने बताया कि सभी छठ घाटों पर टेंट, नाव, गोताखोरों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

बाजार में खरीदारी को उमड़ी भीड़

जासं, शिवहर : छठ महापर्व को लेकर सोमवार को बाजार में भीड़ उमड़ पड़ी। सूप व फल की दुकानों पर खरीदारों की संख्या ज्यादा रही। खरना को लेकर गुड़ में तेजी रही। गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 10 से 15 रुपये की वृद्धि देखी गई। गत वर्ष गुड़ 30 से 40 रुपये प्रति किलो बिका था। इस साल गुड़ 40 से 60 रुपये तक बिका। गुड़ के खुदरा बिक्रेता राधेश्याम साह ने बताया हुदहुद के कारण दाम में बढ़ोत्तरी हुई। केला भी 40 से 50 रुप... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

छठ को घाट सजकर तैयार

जासं, शिवहर : छठ पर्व को लेकर नगर पंचायत के सभी घाट सजकर तैयार हैं। डीएम ने सभी घाटों का निरीक्षण किया और इसको लेकर विशेष दिशानिर्देश दिए। नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को रोशनी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। पूरे नगर पंचायत के सभी घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ गोताखोरों को नाव के साथ तालाब में तैनात रहने को कहा। एंबुलेंस व अग्निशमन गाड़ी को भी तैयार रखने व विभिन्न घाटों पर रखने का निर्द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

डीएम ने किया छठ घाटों का निरीक्षण

जासं, शिवहर : डीएम कुमार विनोद नारायण सिंह सोमवार को नगर पंचायत स्थित छठ घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान पदाधिकारियों को कई निर्देश दिए। शिवहर पछियारी पोखर, रानी पोखर, चुहियां पोखर, हनुमान मंदिर जीरो माइल स्थित पोखर सहित करीब आधा दर्जन घाटों की सफाई व सुरक्षा व्यवस्था की जायजा लेने के बाद नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को घाट पर रोशनी व सुरक्षा व्यवस्था बेहतर रखने का निर्देश दिया। मौके पर एसपी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

आतंकवाद विरोध दिवस मनाया

जासं, शिवहर : भारतीय जनता युवा मोर्चा की जिला इकाई के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को आतंकवाद विरोध दिवस मनाया। जिला भाजपा कार्यालय में जिला अध्यक्ष नीरज कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में गत 27 अक्टूबर 13 को हुए पटना ब्लास्ट की निंदा की गई। कार्यकर्ताओं 27 अक्टूबर को आतंकवाद दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। कहा कि हुंकार रैली में आतंकवादियों ने पीएम नरेन्द्र मोदी को मारने की साजिश रची थी। व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

सौहार्द पूर्वक मनाएं छठ-मोहर्रम

तरियानी, संवाद सुत्र : छठ और मोहर्रम को लेकर हिरामा पंचायत भवन में रविवार को जिलाधिकारी कुमार विनोद नारायण सिंह की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने लोगों से छठ व मोहर्रम शांति व भाईचारे के साथ मनाने की अपील की। सभी मिलकर भाईचारा कायम रखते हुए इस पिछडे़ इलाके का विकास करने के लिए संकल्प लें। छठ व मोहर्रम आगे पीछे ही है। दोनों समुदायों के लिए आस्था का पर्व है। इस दौरान ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 02:09 AM (IST)
        

ग्रामीणों ने बनाया छठ घाट

शिवहर : प्रखंड के खैरवा दर्प वासियों ने हरिहर प्रसाद सिंह के नेतृत्व में घाट का निर्माण किया। हुदहुद के कारण तालाब के किनारे तक जाना मुश्किल हो गया है। नगर पंचायत की ओर से न तलाब की सफाई की गई है और न ही वहां तक जाने वाली सड़क की मरम्मत की गई है। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 02:09 AM (IST)
        

पुलिस गाड़ी ने लोगों को कुचला, रोड़ेबाजी

डुमरीकटसरी (शिवहर), संस : पहाड़पुर पुल के समीप से ग्रामीणों द्वारा पकड़े गए बाइक लुटेरा को ले जाने के क्रम में पुलिस गाड़ी चालक ने दर्जनों लोगों को कुचल दिया। इससे आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस गाड़ी पर पथराव किया। पुलिस गाड़ी चालक की लापरवाहीपूर्ण परिचालन से पहाड़पुर के रामविलास साह का हाथ टूट गया, उदय साह, रंजीत सहनी, सकल सिंह बुरी तरह जख्मी हो गए जबकि मथुरापुर बाजार मालिक इमाम खां को काफी चोटें आई... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 02:09 AM (IST)
        

चित्रगुप्त पूजा की रही धूम

पिपराही, संस : कमरौली व कुअंमा गांव में शनिवार को चित्रांश परिवार के लोगों ने धूमधाम से भगवान चित्रगुप्त की पूजा अर्चना की। कमरौली गांव में स्थापित भगवान चित्रगुप्त मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। मुखिया सुमित कुमार वर्मा के नेतृत्व में लोगों ने कलम-दवात की पूजा की। मुखिया ने बताया कि शिवहर जिले में सिर्फ कमरौली में चित्रगुप्त मंदिर है। यहां वर्षो से पूजा की जाती है। इस अवसर पर भोज का आयोजन क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 01:34 AM (IST)
        

छठ की तैयारी जुटा प्रशासन

जासं, शिवहर : जिले में छठ की तैयारी जोरों पर है। लोग लोक पर्व की तैयारी में जुट गए हैं। जगह-जगह घाटों की सफाई की जा रही है। टूटे घाटों का निर्माण कार्य भी किया जा रहा है। नगर पंचायत द्वारा भी घाटों की सफाई कराई जा रही है। जिलाधिकारी कुमार विनोद नारायण सिंह ने भी शहर की पछियारी घाट सहित विभिन्न घाटों की सफाई के लिए नगर पंचायत को विशेष दिशानिर्देश दिया है। बागमती नदी के घाटों को प्राथमिकता के आधार ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 01:34 AM (IST)
        

कूपन को लेकर मारपीट व गोलीबारी

जासं, शिवहर : शिवहर थाना क्षेत्र के रेजमा गाव मे दीपावली की देर शाम कूपन की मांग को लेकर दो पक्षों के बीच मारपीट हुई। इसमें गोलीबारी की भी सूचना है। हालांकि पुलिस ने इसकी पुष्टी नहीं की है। पुलिस ने सिर्फ मारपीट की ही पुष्टि की है। पुलिस का कहना है दीपावली की पटाखा की आवाज के कारण गोलीबारी की बात सामने नहीं आ सकी है। एक दुकानदार से कूपन मांगने को लेकर विवाद हुआ था। मामले की तहकीकात की जा रही है। प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

छठ घाट अतिक्रमण को ले ग्रामीणों में आक्रोश

तरियानी, संवाद सूत्र : थाना क्षेत्र के सोनबरसा गांव के पोखर को अतिक्रमित किए जाने को लेकर ग्रामीणों मे आक्रोश है। ग्रामीणों का कहना है प्रतिवर्ष लोग पोखर पर छठ पूजा करते हैं लेकिन कुछ लोगों ने दबंगता के बल पर पोखर पर अतिक्रमण कर लिया है। इससे छठ व्रतियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ग्रामीणों ने इस बाबत कई बार जिलाधिकारी सहित सभी अधिकारियों से गुहार लगाई लेकिन पोखर को अतिक्रमण मुक्त कराने ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

चलाया सफाई अभियान

शिवहर : भाजपा ने बुधवार को सरसौला खूर्द पंचायत में सफाई अभियान चलाया। इसमें चमनपुर चौक से सरसौला खूर्द मठ तक सफाई की गई। इसमें भाजपा पंचायत अध्यक्ष राजेश कुमार, दीपक कुमार, प्रशांत कुमार, प्रमोद पासवान, विक्की कुमार, दिलीप कुमार, भाजयुमो मंडल अध्यक्ष सुमन कुमार चन्द्र सहित अन्य ने भाग लिया।और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:27 AM (IST)
        

पटाखा दुकान में आग

जासं, शिवहर : शहर के मुख्य चौक पर बुधवार की शाम करीब छह बजे इंडिया पटाखा हाउस में आग लगने से एक व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गया जबकि चार लाख से अधिक की संपति जल गई। गंभीर रूप से झुलसे दुकानदार राजेश कुमार (45) को सदर अस्पताल मे भर्ती कराया गया। सदर अस्पताल के चिकित्सकों ने गंभीर स्थिति में राजेश को मुजफ्फरपुर स्थित एसकेएमसीएच रेफर कर दिया। स्थानीय लोगों की मशक्कत और अग्निशमन यंत्र के पहुंचने आग ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:27 AM (IST)
        
(News from Sheohar, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें