Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

शिवहर

कृषि मेले से लाभ उठाएं किसान

जासं, शिवहर : समाहरणालय मैदान में सोमवार को दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण मेले का शुभारंभ हुआ। इसका उद्घाटन बेलसंड विधायक प्रतिनिधि राणा रणधीर सिंह चौहान ने किया। उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही हैं। इसका लाभ किसानों को मिल रहा है। इसी कड़ी मे प्रत्येक माह किसानों को तकनीकी खेती करने के लिए मेला का आयोजन किया जाता है। इसमें कृषि यंत्र अनुदानित दर पर किसानों को उपलब्ध ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

आग से चार घर जले, लाखों की क्षति

पुरनहिया (शिवहर), संस : प्रखंड के ठीकहां गांव में बीती राज आग लगने से चार घर, मवेशी, कपड़े व घरेलू सामान समेत करीब छह लाख रुपये की संपत्ति जलकर नष्ट हो गई। बैद्यनाथ राय के घर में अलाव से आग लगी। देखते ही देखते लक्ष्मी राय, धर्मेन्द्र राय, शिवबालक राय के घर भी जल गए। इसमें बैद्यनाथ राय के दो बैल और लक्ष्मी राय की भैंस झुलस गई। घटना में आधा दर्जन बकरियां जलकर समाप्त हो गई। ग्रामीणों के अथक प्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

धरातल पर नहीं दिख रही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

शिवहर, संस : एक ओर सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की कवायद कर रही है, वहीं धरातल पर विद्यालयों की शिक्षण व्यवस्था बद से बदतर है। इसका नजारा दाउद छपरा राजकीय प्राथमिक विद्यालय (कन्या) में देखने को मिला। एक गुरुजी संभाल रहे थे : उक्त विद्यालय में कुल चार शिक्षक हैं। सोमवार को महज प्रभारी एचएम संजीव कुमार थे। छात्रों की नामांकित संख्या 186 में 155 थी। विभाग द्वारा छात्र शिक्षक का अनुपात यहां ध्वस्त है। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

कटैया गांव के दो घरों में चोरी

पुरनहिया, संस : स्थानीय थाना क्षेत्र के कटैया गांव में बीती रात अरविंद सिंह और उमेश सिंह के घर से करीब एक लाख मूल्य की संपत्ति चोरी कर ली गई। पीड़ित अरविंद सिंह ने बताया कि चोर ने छत के रास्ते घर में प्रवेश कर आभूषण, कपड़े, नकदी समेत करीब 90 हजार की संपत्ति चोरी कर ली। इसके बाद उमेश सिंह के घर में घुसकर 10 हजार से अधिक मूल्य की चोरी की। अवर निरीक्षक शिवबालक पासवान ने घटनास्थल का जायजा लिया। अरविंद स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

वीटी को मिला प्रशिक्षण

जासं, शिवहर : साक्षर भारत मिशन के तहत जिले की 53 पंचायतों में 44 पंचायत लोक शिक्षा केंद्र पर वीटी को प्रशिक्षण दिया गया। चमनपुर लोक शिक्षा केंद्र पर इसका उद्घाटन मुखिया ने किया। सरसौला में मुखिया रामचन्द्र साह ने कहा कि वीटी बने छात्र- छात्राएं समाज की असाक्षर महिलाओं को साक्षर करें। वरीय प्रेरक नीरज कुमार ने केंद्र संचालन के गुर सिखाए। पुरनहिया प्रखंड की 8, पिपराही की 11, शिवहर की 10, डुमरी कटसरी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

मेले में किसानों को मिला अनुदान

जासं, शिवहर : सोमवार को दो दिवसीय कृषि मेले का शुभारंभ हुआ। जिला कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश ने कहा कि पहले दिन किसानों को 6 लाख 61 हजार रुपये का अनुदान दिया गया। मेले में रोटावेटर 7, डिश हैरो 3, कल्टीवेटर 3, पंप सेट 4, ट्रैक्टर 4, सिंचाई पाइप 19 क्विंटल 57 किलो की बिक्री हुई। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

पिस्तौल के साथ युवक धराया

डुमरी कटसरी, संस : श्यामपुर भटहां थाना क्षेत्र के डुमरी कटसरी बाजार के समीप ग्रामीणों ने हथियार के साथ एक युवक को दबोच कर पुलिस के हवाले कर दिया। थानाध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया युवक नशे की हालत मे लोगों के साथ मारपीट कर रहा था। तलाशी के दौरान उसके पास से एक देसी पिस्तौल बरामद किया गया। उसकी पहचान रामवन गौरिया टोला के प्रमोद सहनी के रूप में हुई। हालांकि, युवक कई और नाम भी बता रहा है। सही नाम का पत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

शिविर में 208 मरीजों की हुई जांच

जासं, शिवहर : जागरण पहल द्वारा जारी कार्यक्रम के तहत सोमवार को फतहपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर मधुमेह एवं टीबी की जांच के लिए शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 208 मरीजों की मधुमेह जांच की गई। 32 मरीजों को जिला यक्ष्मा केन्द्र के लिए अग्रसारित किया गया। शिविर में मरीजों की जांच डा. अरुण कुमार सिन्हा , डा. देवेन्द्र कुमार सिंह व डा. चन्द्र मोहन पंडित ने की। जांच कार्य में एएनएम अंजनी सिन्हा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

भोजन के बदले दिखा गरम पानी

जास शिवहर : सोमवार को दैनिक जागरण की टीम ने शिवहर प्रखंड के दाहुछपरा गांव के आंगनबाडी केन्द्र संख्या 18 का जायजा लिया। समय दिन के 12 .45 बजे केन्द्र पर 40 में 6 बच्चे थे। पंजी पर बच्चों की हाजिरी नहीं बनी थी। खाना के नाम पर गरम पानी चूल्हे पर रखा था। सेविका कांति देवी ने बताया कि खिचड़ी बनाने के लिए पानी गरम किया जा रहा है। चावल -दाल आ रहा है। खाना खिलाने के बाद बच्चों की हाजिरी बना दी जाएगी। पंजी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

कार्यशाला में शिकायत निवारण पर हुई चर्चा

पुरनहिया, संस : प्रखंड संसाधन केंद्र में सोमवार को प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा कार्यशाला आयोजित की गई। इसका उद्घाटन बीडीओ क्यूम अंसारी व प्रखंड प्रमुख पंकज कुमार ने दीप जलाकर किया। इसमें शिकायत निवारण प्रक्रिया पर चर्चा हुई। साथ ही नामांकन, प्रवेश शुल्क, प्रोत्साहन, बच्चों की शारीरिक प्रताड़ना, विद्यालय की भौतिक सुविधाएं, विद्यालय प्रबंधन, पाठ्यक्रम आदि पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। अध्यक्षता... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

अभियुक्त ने किया थाने में सरेंडर

पुरनहिया, संस : दोस्तियां उत्तरी गांव में संतोष झा गिरोह के कथित सदस्य व रुन्नीसैदपुर थाने के अप्राथमिकी अभियुक्त चंद्रमोहन झा ने थाने में आत्मसमर्पण कर दिया। उस पर सीतामढ़ी कोर्ट द्वारा रंगदारी मामले में कुर्की जब्ती का आदेश था।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

बुनियादी गंज पुल की हिली बुनियाद

पिपरही, संस : एनएच 104 के धनकौल बाजार स्थित बुनियादगंज पुल की बुनियाद हिल गई है। जर्जरता ऐसी है कि कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है। पुल निर्माण के लिए बगल में एक एप्रोच का निर्माण भी कराया गया था जो ध्वस्त हो गया। मगर पुल निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो सका। यह पुल शिवहर से सीतामढ़ी को जोड़ने में कड़ी का काम करता है। सैकड़ों वाहन और हजारों लोग यहां से प्रतिदिन गुजरते हैं। अंग्रेजों द्वारा निर्मित पु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

लोजपा स्थापना दिवस तैयारी की समीक्षा

जासं, शिवहर : 28 नवंबर को लोजपा स्थापना दिवस को लेकर रविवार को जिला लोजपा कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। जिला प्रभारी संजय पूर्वे की उपस्थिति मे जिलाध्यक्ष विजय कुमार पाण्डेय ने अध्यक्षता की। इस दौरान कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की गई। कार्यकर्ताओं को गांवों में जाकर लोगों को लोजपा की उपलब्धियां बताने को कहा गया। संजय पूर्वे ने लोगों से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की। उन्होंने प्रखंड स्तर के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:00 AM (IST)
        

बच्चों के खाने पर बनती हाजिरी

जासं, शिवहर : आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 109 और 110 का शनिवार को दैनिक जागरण की टीम ने जायजा लिया। केंद्र संख्या 109 पर 40 में 30 बच्चे और 110 पर 40 में 36 बच्चे उपस्थित थे। टीम तकरीबन 12 बजे केंद्र पर पहुंची थी। केंद्र संख्या 109 पर मैन्यू के मुताबिक खिचड़ी बनाई गई थी जबकि केंद्र संख्या 110 पर बच्चों के लिए खिचड़ी बन रही थी। दोनों केंद्र पर सेविका व सहायिका मौजूद थीं। लेकिन बच्चों की उपस्थिति पंजी पर ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 04:15 AM (IST)
        

जिला जज को दी गई भावपूर्ण विदाई

जासं, शिवहर : सिविल कोर्ट परिसर में शनिवार को कोर्टकर्मियों ने समारोह आयोजित कर जिला जज सुनील कुमार पवार को विदाई दी। इस अवसर जिला जज सुनील कुमार पवार ने कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल मे न्यायिक स्तर कई लंबित कार्यों को पूरा कर सिविल कोर्ट के कार्यों में गति लाने का प्रयास किया है। इससे विभिन्न कोर्ट में मामलों के निष्पादन मे तेजी आई है। न्यायिक कार्यों के प्रति लोगों में विश्वास बढ़ा है। संवर्ग क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 04:15 AM (IST)
        

'आप' के डर से पीएम की यात्रा स्थगित

शिवहर, संवाद सहयोगी : आम आदमी पार्टी की बैठक जिला प्रवक्ता सतीश नंदन सिंह की अध्यक्षता में पार्टी कार्यालय में हुई। इसमें उन्होंने कहा कि केजरीवाल की राजनीतिक सुचिता की जीत होगी और शेष पार्टियों को मुंह की खानी पड़ेगी। पार्टी के उत्तर बिहार क्षेत्रीय समिति संयोजक शत्रुध्न साहू ने कहा कि पीएम मोदी जब झारखंड में ताबड़तोड़ सभाएं कर रहे हैं तो जनकपुर यात्रा रद करने का कारण आप के विरोध का डर है। इसमें सुर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 04:15 AM (IST)
        

दहेज विरोधी नाटक का मंचन

शिवहर, संवाद सहयोगी : प्रखंड क्षेत्र के कोठिया गांव में नवयुवक नाट्यकला परिषद ने सिन्दूर और अर्थी नाटक का मंचन किया। इसमें दहेज उन्मूलन से संबंधित कथा है। इसमें एक कंजूस सेठ अपने बेटे की शादी मोटी दहेज लेकर करना चाहता है। नायक बिना दहेज अपनी नौकरानी की बेटी से विवाह रचाकर आदर्श प्रस्तुत करता है। एकांकी में जहां दहेज प्रथा पर करारा प्रहार किया गया है वहीं नारी सशक्तिकरण पर भी जोर दिया गया है। नाट्य... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 04:14 AM (IST)
        

साहब! सड़क तो है पर..

-शिवहर-पूर्वी चंपारण को जोड़ने वाली सड़क बदहाल मनोज कुमार सिंह, पिपराही साहब! यहां सड़क तो है पर गुजरने वाले को गर्दा-गर्दा कर देने वाला। यानि यात्री सड़क की धूल में नहा जाता है। खाना खाने के बाद इस पथ से चल पड़ें तो दवा निवारक टिकिया अवश्य साथ रखें। बावजूद किसी हुक्मरान की नजर इस पर नहीं है। वजह जो भी हो। सच्चाई जाननी हो तो यहां से एक बार गुजरना पड़ेगा। जी हां, बात कर रहे हैं शिवहर जिले को पूर्वी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

केंद्र पर 16 उपस्थिति, शेष कॉलम खाली

जासं, शिवहर : दैनिक जागरण की टीम ने बुधवार को नगर पंचायत के वार्ड एक स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 103 का जायजा लिया। यहां नामांकित 40 बच्चों में से पंजी में 16 बच्चों की हाजरी बनाई गई थी। सहायिका बेदामी देवी ने बताया कि सेविका बैंक गई हैं। जाने से पहले बच्चों की हाजरी बनाई है। बच्चों के लिए खिचड़ी बना है। क्या इतनी खिचड़ी से बच्चों का पेट भर जाएगा? अनुपस्थित बच्चों की हाजिरी पंजी में क्यों नहीं काट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

शिविर में 200 मरीजों की जांच

जासं, शिवहर : जागरण पहल द्वारा चलाए जा रहे टीबी एवं डीएम जागरुकता जांच कार्यक्रम के तहत बुधवार को ताजपुर पीएचसी पर जांच शिविर का आयोजन किया गया। ताजपुर मुखिया अजय कुमार सिंह ने मधुमेह की जांच करा शिविर का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने सुदूर क्षेत्र में स्वास्थय के प्रति जागरुकता लाने के लिए जागरण पहल का अभार जताया। साथ ही ग्रामीणों को मधुमेह की जांच कराने के लिए प्रेरित किया। शिविर में 222 मरी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        
(News from Sheohar, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें