Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

समस्तीपुर

सम्मेलन में खुला मांगों का पिटारा

- रसोइए को मिले 15 हजार महीना, सरकारी कर्मचारी का हो दर्जा जासं, समस्तीपुर : बिहार राज्य मिड डे मील वर्कर्स यूनियन की अंचल शाखा के सम्मेलन में रविवार को मांगों का पिटारा खोला गया। महासंघ स्थल पर आयोजित सम्मेलन में रसोइयों की समस्याओं पर चर्चा हुई। 15 हजार रुपये प्रतिमाह देने की मांग को लेकर लगातार आंदोलन जारी रखने की घोषणा की गई। साथ ही सभी को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने, पांच लाख का बीमा कराने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 04:13 AM (IST)
        

खेती में करें नवीनतम तकनीक का प्रयोग

पूसा, संस : राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा केंद्र के सभागार में चल रहे आत्मा के किसानों का हाईटेक हर्टिकल्चर का पांच दिनी प्रशिक्षण संपन्न हो गया। मौके पर प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ. जेपी उपाध्याय ने कहा कि महंगाई और जनसंख्या दोनों बढ़ रही है। इसे देखते हुए हमे कृषि में नवीनतम तकनीक का उपयोग करना होगा। तभी जाकर हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जनसंख्या बढ़ रही है... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 04:12 AM (IST)
        

अनशन के समर्थन में शिक्षकों ने निकाला मशाल जुलूस

जासं, समस्तीपुर : समान काम के बदले समान वेतन की मांग को लेकर पटना में अनशन कर रहे शिक्षक नेता के समर्थन में बिहार-नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के बैनर तले रविवार को शिक्षकों ने मशाल जुलूस निकाला। 30 मार्च को सभी शिक्षक विद्यालय कार्य का बहिष्कार करेंगे तथा चक्का जाम किया जाएगा। इस आशय की सूचना देते हुए संघ के समस्तीपुर प्रखंड अध्यक्ष हरिमोहन चौधरी, सचिव मनोरंजन कंठ, शंभू कुमार सुमन, राज कुमार, उमेश ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 04:12 AM (IST)
        

दुकान से लाखों की दवाईयां चोरी

जासं, समस्तीपुर : नगर थाना क्षेत्र के मूलचंद रोड स्थित थोक दवा दुकान में शनिवार की देर रात शटर तोड़कर चोरी कर ली गई। रविवार सुबह धर्मपुर मोहल्ला निवासी मझरूल हक जब एसएम फार्मा नामक दुकान खोलने आए तो चोरी की जानकारी हुई। उनका लैपटॉप के अलावा बहुत दवा गायब मिली। पीड़ित दवा विक्रेता ने इसकी सूचना नगर थाने को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस जांच में जुट गई है। दवा विक्रेता ने बताया कि दुकान से गायब सामानों के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 01:20 AM (IST)
        

कटाई उपरांत नुकसान का अमेरिकी वैज्ञानिकों ने लिया जायजा

पूसा, संस : राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय एवं अमेरिका के इल्लीनायस विश्वविद्यालय के वरीय वैज्ञानिकों ने दो दिवसीय क्षेत्र भ्रमण किया। इसमें मक्का, गेहूं एवं अन्य फसलों की कटाई के उपरांत हो रहे फसलों के नुकसान का सर्वेक्षण किया। उद्देश्य था कि फसल की बर्बादी कटाई से लेकर भंडारण तक कितनी होती है। विश्वविद्यालय के प्रसंस्करण खाद्य एवं अभियांत्रिक के विभागाध्यक्ष डा. मुकेश श्रीवास्तव ने बताया कि विश्ववि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 01:20 AM (IST)
        

हवन के साथ चैत्र नवरात्र संपन्न

- जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम रोसड़ा, संस : नौ दिनों से जारी धार्मिक अनुष्ठान वासंतिक नवरात्रा हवन यज्ञ के साथ रविवार को सम्पन्न हुआ। दुर्गा मंदिरों एवं पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी थी। बाबा अमर ¨सह स्थान परिसर स्थित दुर्गा मंदिर में विद्वान पंडित अरूण कुमार मिश्र द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच नवरात्रा की पूर्णाहुति दी गयी। मुख्य जजमान के रूप में अरविन्द कुमार सहनी शा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 01:20 AM (IST)
        

बाबा केवल स्थान में उमड़ी भीड़

मोरवा, संस : समस्तीपुर के चार दिवसीय राजकीय रामनवमी मेला बाबा केवल स्थान में देशभर से लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी है। सभी जाति व वर्ग के लोगों ने बाबा के समाधि स्थल ¨पडी पर दूध लंगोट एवं घुड़़सवार प्रतिमा पर पुष्पमालाएं चढ़ाई। राजकीय मेला होने के बावजूद बिहार सरकार के किसी भी मंत्री के नहीं आने से डीएम एवं मेला समिति अध्यक्ष ने ही मेला का उद्घाटन किया। इस चार दिवसीय मेले का मुख्य आकर्षण निषाद क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 01:20 AM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में युवक की मौत, कोहराम

जासं, समस्तीपुर : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के समस्तीपुर - पूसा पथ पर दादपुर के पास रविवार को सड़क दुर्घटना में युवक की मौत हो गई। हादसे में उसका अन्य साथी जख्मी हो गया। मृतक की पहचान धर्मपुर के न्यू कालोनी निवासी मो. शहवाज उर्फ सितारे (24) के रूप में हुई है। जबकि जख्मी युवक की पहचान गुदरी बाजार के भगवत शरण साह के पुत्र पंकज कुमार के रूप में हुई है। सूचना मिलते ही पुलिस तत्क्षण घटनास्थल पर पहुंची और ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 01:20 AM (IST)
        

गो-गंगा की रक्षा को दोहराई प्रतिबद्धता

रोसड़ा, संस : देश की सुरक्षा एवं अखंडता के प्रति प्रतिबद्धता को लेकर जगद्गुरु शंकराचार्य पुरी पीठाधीश्वर स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती द्वारा लगातार जनजागरण अभियान जारी है। इसमें हिन्दुओं के अस्तित्व एवं आदर्शों की रक्षा के प्रति अभियान चलाया जा रहा है। इसके मद्देनजर जगद्गुरु का अप्रैल में बिहार में प्रवास होगा। इसमें पटना व रोसड़ा में कार्यक्रम निर्धारित है। ये बातें आनन्दवाहिनी (पीठ परिषद्) के राष्ट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 01:20 AM (IST)
        

सैनिक कीट बना रहा रोसड़ा के किसानों को कंगाल

रोसड़ा, संस : हजारों एकड़ में फैले महिसर चौर की फसल पर जहरीले कीटों ने हमला कर दिया है। गेहूं की फसल के लिए काल साबित हो रहा यह कीट पौधा पर चढ़कर गेहूं के दाना को चट कर जाता है। फसल की बर्बादी से विचलित किसान बचाव के लिए कृषि विभाग से गुहार लगा रहे हैं। बताते चलें कि चौर में भिरहा के अलावा हरिपुर, धरमपुर, जाखर, किसनपुर, पंचगामा, वैद्यनाथपुर, गायघाट, रानी परती सहित दर्जन भर से अधिक गांव के किसानों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 01:19 AM (IST)
        

गायत्री परिवार ने किया हवन यज्ञ

रोसडा, संस : गायत्री पीठ रोसडा में वासंतिक नवरात्रा की दशमीं को पूर्णाहुति एवं हवन यज्ञ के मौके पर परिजनों व श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ गई। मंदिर के परिवराजक रामाज्ञा शर्मा के द्वारा कर्मकांड के उरान्त आधा दर्जन लोगों को दीक्षा संस्कार, यज्ञोपवित संस्कार एवं पांच कुण्डीय हवन कराया गया। मौके पर मुख्य ट्रस्टी सिद्धार्थ शंकर ¨सह, वलराम प्रसाद, व्रज भूषण लाल, विन्देवरी लाल, राज कुमार अग्रबाल, संयोजक अनित... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 01:19 AM (IST)
        

सरकार व वैज्ञानिकों की नीति को अपनाएं किसान : मंत्री

सरायरंजन, संस : सरकार व वैज्ञानिक नीतियों को किसान अपनाएं। किसान नई-नई तकनीकी से फसल लगाकरच्अच्छी लाभ लेने की किसान कोशिश करे। उक्त बातें सूबे के कृषि मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शनिवार को भगवतपुर चौर में जीरोटिलेज विधि से कि गई खेती के निरीक्षण के दौरान समारोह को संबोधित करते हुए कही। मंत्री ने स्पष्ट रूप से किसानों को कहा कि सरकार द्वारा जो भी तकनीकी उपलब्ध कराया जाता है। उसका पूरा-पूरा लाभ उ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 04:24 AM (IST)
        

भागीरथपुर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

कल्याणपुर, संस : प्रखंड क्षेत्र के भागीरथपुर श्री श्री 108 बाबा अमर¨सह स्थान में दो दिनी पूजा -अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। रात्री में स्थानीय कलाकारों के द्वारा भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। शनिवार की सुबह से ही पूजा अर्चना व मन्नत मांगने के लिए श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ है। इस अवसर पर ध्वजारोहन किया गया। भगत जीवलाल सहनी तथा यजमान वशिष्ट सहनी व पत्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 04:24 AM (IST)
        

सैकड़ों लोगों के साथ चचरी पुल नदी में गिरा

शाहपुरपटोरी, संस : शिउरा मेला परिसर के समीप वाया नदी स्थित चचरी पुल शनिवार को मेला अवधि में लगभग 100 लोगों के साथ नदी में गिर पड़ा। इसमें लगभग दो दर्जन लोग जख्मी हो गए। मेला परिसर में मौजूद स्वयंसेवकों व समिति सदस्यों की तत्परता के कारण लोगों को नदी से बाहर निकाला जा सका। हादसे में विभिन्न प्रदेशों के जख्मी दो दर्जन लोगों का इलाज मेला के मेडिकल कैंप में चिकित्सकों द्वारा किया गया। शनिवार की दोपहर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 04:24 AM (IST)
        

बाबा अमर¨सह के जयघोष के साथ शिउरा मेला शुरू

शाहपुरपटोरी, संस : लगभग एक लाख लोगों के दुग्धाभिषेक तथा जयघोष के साथ बाबा अमर¨सह की पूजा और शिउरा मेला का शुभारंभ शनिवार की सुबह हो गया। देश के एक दर्जन प्रांतों से आए श्रद्धालुओं ने पंक्तिबद्ध होकर बाबा की पूजा-अर्चना की। दूर-दूर से लोग माथे पर कलश लिए दूध भरकर बाबा को चढ़ाया तथा गाजे-बाजे और जुलूस के साथ पैदल अमर¨सह परिसर पहुंचे। बाबा का दर्शन करने महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, मध्य... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 04:24 AM (IST)
        

सत्ता में भागीदारी को संघर्ष करेंगे काष्ठकर्मी

समस्तीपुर, संस : विश्वकर्मा काष्ठ शिल्पी विकास समिति (काष्ठ कर्मी संघ) का छठा दो दिवसीय महाधिवेशन शनिवार को प्रारंभ हुआ। संस्था के संस्थापक कमलदेव ठाकुर द्वारा झंडोत्तोलन के साथ अधिवेशन प्रारंभ हुई। मंच संचालन शिवपूजन शर्मा ने की। कार्यक्रम की अध्यक्षता संयुक्त मंडल अध्यक्ष रामचंद्र शर्मा, कमलेदव ठाकुर, सुरेन्द्र नारायण ठाकुर ने की। कार्यक्रम का उदघाटन ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के पूर्व क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 04:24 AM (IST)
        

विवाह भवन व धर्मशाला का भी होगा निर्माण : सांसद

मोरवा, संस : राजकीय मेला बाबा केवल स्थान में विवाह भवन, धर्मशाला, स्थायी शौचालय एवं पानी टंकी का निर्माण कराकर श्रद्धालुओं की असुविधा दूर की जाएगी। उक्त बातें स्थानीय सांसद नित्यानन्द राय ने शनिवार को कही। मेला समिति के अध्यक्ष रामाश्रय सहनी के साथ सांसद ने बाद में विवाह भवन का औपचारिक शिलान्यास भी किया। इससे पूर्व डीएम रामचन्द्रुडू, एसपी सुरेश चौधरी, एसडीओ सुधीर कुमार एवं मेला समिति के अध्यक्ष ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 04:24 AM (IST)
        

कृष्ण लीला देखने को उमड़ी भीड़

रोसड़ा, संस : शहर के बाबा अमर ¨सह स्थान के निकट आयोजित कृष्ण लीला देखने को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। वृन्दावन से आये कलाकारों द्वारा भगवान कृष्ण के अवतार की प्रस्तुत झांकी ने रोसड़ावासियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। नगरपंचायत की मुख्य पार्षद रेणु देवी द्वारा फीता काट कर उद्घाटन के पश्चात् प्रारंभ हुए कृष्ण लीला में एक से बढ़ कर एक कलाकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में श्याम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 04:24 AM (IST)
        

रामनवमी पर फ्लैग मार्च

समस्तीपुर/रोसड़ा, संस : रामनवमी एवं वासंतिक नवरात्रा में लगने वाले मेला के मद्देनजर शुक्रवार को पुलिस ने'समस्तीपुर व रोसड़ा में में फ्लैग मार्च निकाला। समस्तीपुर में इसका नेतृत्व नगर थानाध्यक्ष असरार अहमद व मुफस्सिल थानाध्यक्ष राजेश कुमार कर रहे थे। इस दौरान यह मार्च शहर के विभिन्न स्थानों से होते हुए विक्रमपुर बांदे, धुरलख, दुधपुरा आदि स्थानों पर पहुंचा। वहीं रोसड़ा में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गिरीन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

बाबा अमर¨सह के दर्शन को उमड़ा जन सैलाब

शाहपुरपटोरी, संस.: निषादों की तीर्थ स्थली शिउरा स्थित बाबा अमर ¨सह स्थान पर रामनवमी पर लगने वाले मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है। मंदिर परिसर में विभिन्न प्रदेशों के लोग एकत्र हो चुके हैं। शनिवार की सुबह बाबा अमर¨सह का दुग्धाभिषेक करेंगे। पूरा क्षेत्र बाबा अमर¨सह के जयघोष से गूंज उठा है। सूबे के विभिन्न जिलों के अतिरिक्त, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, झारख... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        
(News from Samastipur, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें