समस्तीपुर

  • त्रुटियां सुधारें अधिकारी : डीडीसी

            
    Updated on: Sun, 31 Jan 2016 12:00 AM (IST)

    समस्तीपुर। डीडीसी अफजरूल रहमान ने शनिवार को कल्याणपुर प्रखंड का निरीक्षण करते हुए रूटीन चेकअप के तहत 42 पंजियों की समीक्षा की। मौके पर उपस्थित बीडीओ धनंजय कुमार, मनरेगा के पीओ तरूण कुमार, अंचलाधिकारी प्रवीण कुमार सिन्हा को त्रुटियों में सुधार लाने का सुझाव दिए। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान पदाधिकारियों के कार्य संतोषजनक पाए गए हैं। कहीं-कहीं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को मार्गदर्शन भी दिया ... और पढ़ें »

  • समय के साथ शिक्षा नीति में बदलाव जरूरी

            
    Updated on: Sun, 31 Jan 2016 12:00 AM (IST)

    समस्तीपुर। समय के साथ-साथ शिक्षा नीति में भी बदलाव आवश्यक है। हम ऐसी शिक्षा पद्धति तैयार करें कि अन्य देशों के लोग भी भारत में शिक्षा ग्रहण करने आएं। उक्त बातें ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा के पूर्व कुलानुशासक डा. दयानीधि राय ने कही। शहर के केशव नगर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर परिसर में नई शिक्षा नीति-2015 विषयक विचार गोष्ठी को वे सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने तकनीक एवं रोजागारोन्मुख शिक्... और पढ़ें »

  • दूध के लाभकारी मूल्य का हो निर्धारण

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:58 PM (IST)

    समस्तीपुर। विद्यापतिनगर में पशुपालक किसान सेवा संघ प्रखंड इकाई की ओर से किसान सभा शनिवार को राजा चौक बढई टोल में आयोजित हुई। सभा के दौरान अगामी 20 फरवरी को पटेल मैदान समस्तीपुर में आयोजित पशुपालक किसान सम्मेलन के मद्देनजर अधिकाधिक भागीदारी का निर्णय लिया गया। इसकी अध्यक्षता धर्मेंद्र कुमार ¨सह ने की। सभा को संबोधित करते हुए संघ के प्रदेश अध्यक्ष बैधनाथ चौधरी ने कहा कि आजादी के छ्ह दशक बाद भी ... और पढ़ें »

  • विवाद खत्म, शुरू हुआ स्कूल भवन का निर्माण

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:57 PM (IST)

    समस्तीपुर। दल¨सहसराय प्रखंड कार्यालय परिसर से सटे गौसपुर मध्य विद्यालय के भवन निर्माण का काम शुरू हो गया। स्थानीय कुछ लोगों के विरोध के कारण निर्माण काम ठप पड़ा था। निर्माण काम शुरू होने से छात्र-छात्राओं में हर्ष है। बच्चों को भवन के अभाव में आसपास के दूसरे भवन पर जाकर पढ़ाई करनी होती है। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका कल्पना झा के अनुसार वैसे तो इस विद्यालय के जमीन को लेकर विवाद कई वर्षों से कुछ लोग... और पढ़ें »

  • रेडीमेड कपड़ा व्यवसायी संघ गठित

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:56 PM (IST)

    समस्तीपुर। दल¨सहसराय में शहर के वर्णमाला धर्मशाला में विरेंद्र नायक की अध्यक्षता में रेडिमेड कपड़ा व्यवसायियों की बैठक हुई। इस बैठक में शहर के रेडिमेड कपड़ा व्यवसाय संघ का गठन करते हुए विभिन्न पदों के लिए पदधारकों का मनोनयन किया गया। इसमें अध्यक्ष पद के लिए संजीत कुमार झा, उपाध्यक्ष गौतम साह, सचिव विनोद कुमार, सह सचिव गोपाल डालमिया, कोषाध्यक्ष रामकिशुन चौधरी के साथ-साथ कार्यकारणी सदस्य महेश कुमार... और पढ़ें »

  • समर्पण कार्यक्रम को ले शिक्षकों ने झोंकी ताकत

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:55 PM (IST)

    समस्तीपुर। मेहिउद्दीननगर में जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देशित समर्पण कार्यक्रम की सफलता को ले शिक्षकों ने अपनी ताकत झोंक दी है। जिसको लेकर शनिवार को मध्य विद्यालय कल्याणपुर बस्ती के सभागार में प्रखंडाधीन प्रधानाध्यापकों की बैठक हुई। अध्यक्षता बीईओ मो. शमशाद एवं संचालन मध्याह्न भोजन साधनसेवी रिपुसुदन कुमार ने किया। बताते हैं कि समर्पण कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य स्कूलों में मध्याह्न भोजन योजना में... और पढ़ें »

  • यांत्रिकीकरण से समय, श्रम व अर्थ की होती बचत

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:55 PM (IST)

    समस्तीपुर। शहर के पटेल मैदान में लगाए गए दो दिवसीय कृषि मेला के पहले दिन शनिवार को किसानों की खूब भीड़ जुटी। रविवार को भी मेला लगा रहेगा। मेला का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने कहा कि कृषि के विकास में, फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि लाने हेतु यांत्रिकरण का विशेष महत्व है। इससे समय, श्रम एवं अर्थ की बचत होती है। जिला कृषि पदाधिकारी डा. रविन्द्र ¨सह कृषि यांत्रिकीकरण योजनाओं ... और पढ़ें »

  • वैट के विरोध में कपड़ा व्यवसायियों ने किया सड़क जाम

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:54 PM (IST)

    समस्तीपुर। वैट के विरोध में शनिवार को कपड़ा व्यवसायियों का आंदोलन लगातार जारी है। रोसड़ा में व्यवसायियों ने एचएम 55 सहित कई सड़कों को घंटों जाम रखा। समस्तीपुर शहर के कपड़ा व्यवसायियों ने जुलूस निकाल प्रतिरोध सभा की। वहीं दल¨सहसराय में कपड़ा व्यवसायियों ने अपनी दुकानें बंद कर चाय बेची। शहर के कपड़ा व्यवासायियों ने मारवाड़ बाजार धर्मशाला से जुलूस निकला। जुलूस शहर के विभिन्न हिस्सों से गुजरी कपड़ा व्यवसायी... और पढ़ें »

  • त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 11755 पदों के लिए होगा मतदान

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:53 PM (IST)

    समस्तीपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी अंतिम चरण में है। पूरा प्रशासनिक महकमा इसकी तैयारी में लगा है। मतदाता सूची विखंडन के बाद अब आरक्षण रोस्टर की तैयारी का काम अंतिम चरण में है। जिले में 11755 पदों के लिए चुनाव होना है। इसके लिए 5500 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिला परिषद् सदस्य के 51, पंचायत समिति सदस्य, 522, मुखिया के 381, सरपंच के 381 ,पंच के 5210 तथा ग्राम पंचायत के सदस्य के 5210 पदों ... और पढ़ें »

  • खर्च की गई राशि का मांगा ब्योरा

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:53 PM (IST)

    समस्तीपुर। हसनपुर प्रखंड क्षेत्र के देवड़ा पंचायत के पंचायत सचिव द्वारा 14 वीं वित्त आयोग की राशि खर्च करने में व्यापक रूप से गड़बड़ी करने को लेकर देवड़ा ग्राम निवासी शुभंकर प्रसाद ¨सह ने शनिवार को पंचायत लोक सूचना पदाधिकारी सह पंचायत सचिव से सूचना अधिकार अधिनियम के तहत कार्य की विवरणी की मांग की है। श्री ¨सह द्वारा मांगी गई सूचना में वर्ष 2015-16 के 14 वीं वित आयोग योजना अ‌र्न्तगत देवड़ा पंचायत में... और पढ़ें »

  • कलश यात्रा के साथ महायज्ञ संपन्न

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:50 PM (IST)

    समस्तीपुर। शिवाजीनगर प्रखंड के बेला चौक स्थित जनता उच्च विद्यालय के प्रागंण में शिव भक्तों के द्वारा भव्य शोभा कलश यात्रा निकाली गई जिसमें 1051 कुंवारी कन्याओं एवं महिलाओं ने भाग लेते हुए तालाब से पवित्र जल भरकर बेला, चितौड़ा भानपुर, कोंची गांव में धुमते हुए मंडप में स्थापित किया गया। शोभा यात्रा में गाजे बाजे के साथ हाथी, घोड़ा, ऊंट आकर्षण का केन्द्र ¨बदू बना रहा। ग्यारह विद्वान पंडितों के द्वारा... और पढ़ें »

  • दोबारा अतिक्रमण पर होगी प्राथमिकी

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:49 PM (IST)

    समस्तीपुर। रोसड़ा में अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध प्रशासन का सख्त रवैया लगातार बरकरार है। अतिक्रमण मुक्त कराने के बाद दुबारा सरकारी भूमि की अतिक्रमण का प्रयास करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई का निर्णय लिया गया है। इस आशय की जानकारी अनुमंडलाधिकारी कुन्दन कुमार ने दी है। उन्होंने बताया कि इस पर रोकथाम के लिए जल्द ही एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा और उसके द्वारा दिये गये प्रतिवेदन के आलोक में आवश... और पढ़ें »

  • डीआरएम ने किया हसनपुर स्टेशन का निरीक्षण

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:48 PM (IST)

    समस्तीपुर। समस्तीपुर रेल मंडल प्रबंधक सुधांशु कुमार ने शनिवार को हसनपुर रोड रेलवे स्टेशन का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीआरएम ने संबंधित अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए। बताया जा रहा है कि समस्तीपुर-सहरसा रेल खंड के बीच महाप्रबंधक के आगमन की तैयारी को लेकर डीआरएम द्वारा निरीक्षण किया गया। डीआरएम ने सर्वप्रथम प्लेटफॉर्म नबर 02 का हो रही ऊंचीकरण कार्य का निरीक्षण करते हुए संवेदक को गुणवत्ता ... और पढ़ें »

  • आंतरिक परीक्षा की तिथियां तय

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:46 PM (IST)

    समस्तीपुर। समस्तीपुर कॉलेज, समस्तीपुर के प्रधानाचार्य डा. जयशंकर प्रसाद की अध्यक्षता में शनिवार को विभिन्न पीजी विभागों के अध्यक्षों की बैठक में पीजी प्रथम सेमेस्टर सत्र 2015-17 के छात्र-छात्राओं की प्रथम आंतरिक परीक्षा 10-11 फरवरी को और द्वितीय आंतरिक परीक्षा 17-18 फरवरी को आयोजित करने का निर्णय लिया गया साथ ही पीजी प्रथम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं की विश्वविद्यालीय परीक्षा के लिए परीक्षा प्रपत्र... और पढ़ें »

  • मांगों को लेकर विद्यार्थी मोर्चा ने दिया धरना

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:45 PM (IST)

    समस्तीपुर। शनिवार को भारतीय विद्यार्थी मोर्चा के बैनर तले छात्र रोहित बेमुला की आत्महत्या के विरोध में केंद्र सरकार के खिलाफ बस स्टैंड में धरना प्रदर्शन किया गया। विरोध करने एवं मांगों से संबंधित ज्ञापन की प्रति राष्ट्रपति भवन नई दिल्ली तक पहुंचाने के लिए जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया। जिला सचिव अमरजीत कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि हैदराबाद तेलंगाना विश्वविद्यालय के छात्र रोहित बेमुला की हत्या ... और पढ़ें »

  • मेधा सूची में अनियमितता की शिकायत डीएम से

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:45 PM (IST)

    समस्तीपुर। विभूतिपुर प्रखण्ड समन्यवक के रिक्त पदों पर संविदा पर नियोजन हेतु तैयार मेधा सूची में अनियमितता की शिकायत जिला जिलाधिकारी से की गई है। प्रखण्ड के पहाड़पुर गांव की निर्मला देवी ने जिलाधिकारी को पत्र देकर कहा है कि जिला जल एवं स्वच्छता समिति द्वारा 6 जनवरी को कार्यपालक अभियंता के कार्यालय में कॉउंसि¨लग हुई थी। जिसमें डब्लू बीसी में निर्मला देवी एवं विभा कुमारी उपस्थित हुई थी। 12 जनवर... और पढ़ें »

  • वेतन न मिलने से शिक्षकों में आक्रोश

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:44 PM (IST)

    समस्तीपुर। उजियारपुर प्रखण्ड के पंचायत और प्रखण्ड शिक्षकों को विगत चार माह से वेतन नहीं मिलने से उनमें आक्रोश व्याप्त है। इस बाबत शिक्षकों की एक बैठक शुक्रवार को सातनपुर मिडिल स्कूल परिसर में प्रमोद कुमार ¨सह की अध्यक्षता में हुई। इसमें शिक्षकों ने रोष जताते हुए कहा कि एक ओर सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए आमजनों को प्रेरित कर रही है। जबकि इसमें तन मन से लगे शिक्षकों को वेतन के लिए चार माह से ल... और पढ़ें »

  • फर्जी तरीके से बांटी गई पोशाक व साइकिल की राशि

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:43 PM (IST)

    समस्तीपुर। शहर से सटे कृष्णा हाईस्कूल, जितवारपुर में इन दिनों आराजक स्थिति है। पठन-पाठन ठप रहने से छात्रों का भविष्य अंधकार में है। जांच के दौरान पोशाक व साइकिल की राशि में हेराफेरी पकड़ी गई। स्कूल पर यह कोई आरोप नहीं लगाया जा रहा है बल्कि अधिकारियों ने अपने निरीक्षण प्रतिवेदन में इसका जिक्र कर कार्रवाई की अनुशंसा की है। दो अधिकारियों ने बारी-बारी से स्कूल का निरीक्षण किया तथा दोनों ने व्यापक पैम... और पढ़ें »

  • सीओ पर लगाए कई आरोप

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:42 PM (IST)

    समस्तीपुर। हसनपुर प्रखंड क्षेत्र के देवड़ा ग्राम निवासी जवाहर लाल राय ने रोसड़ा न्यायिक दंडाधिकारी डीके भास्कर के न्यायालय में सूचना पत्र संख्या-57 दायर कर अंचलाधिकारी हसनपुर पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। उक्त सूचना पत्र में श्री राय ने बताया हेै कि उनके बड़े भाई मोतीलाल राय के बीच वर्षों से भूमि विवाद चल रहा है। उनके बड़े भाई के प्रलोभव पर अंचलाधिकारी सुबोध कुमार ने आवेदक को गाली-गलौज करते हुए जबरन म... और पढ़ें »

  • घर का ताला तोड़ हजारों की चोरी

            
    Updated on: Sat, 30 Jan 2016 11:41 PM (IST)

    समस्तीपुर। ताजपुर थाना क्षेत्र के ताजपुर-कस्बे आहर पथ पेट्रोल पम्प के पीछे स्थित विरेन्द्र कुमार साह के घर में बीती रात अज्ञात चोरों ने मेन गेट का ताला तोड़कर घर में घुस कर नकद समेत लगभग एक लाख रुपये के सामान चोरी कर ले गए। गृहस्वामी विरेन्द्र कुमार साह एक समारोह में शामिल होने के लिए रिश्तेदार के यहां गए हुए थे। घर में कोई सदस्य नहीं थे। घटना के संबंध में बताया जाता है कि अज्ञात चोरों ने बारी-बारी... और पढ़ें »

(News from Samastipur, Bihar)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें