Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सहरसा

नदियों के बदले तालाब में विसर्जित होगी मूर्तियां

सहरसा, जासं: गंगा समेत अन्य नदियों में बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने तथा पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखकर पूजा समितियों ने मूर्ति विसर्जन का तरकीब बदलने का निर्णय लिया है। जिन स्थलों पर प्रतिमा बनाई गई है। उसके अध्यक्षों ने जागरण से अभियान से प्रभावित होकर नदियों के बदले तालाब में मूर्ति विसर्जन का निर्णय लिया है। नया बाजार काली पूजा समिति के अध्यक्ष हनी चौधरी ने बताया कि इस बार नदी के बजाय तालाब ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:11 PM (IST)
        

खुला मंदिर का पट, उमड़े श्रद्धालु

सिमरीबख्तियारपुर (सहरसा) संसू: मनोकामना देवी के नाम से प्रसिद्ध नगर पंचायत के हटिया गाछी में स्थित मा काली की मंदिर में शुक्रवार को को मा का पट खुलते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस मंदिर को फूल माला से दुल्हन की तरह सजाया गया। बताते चलें कि वर्ष 1991 ई0 में इस मंदिर की स्थापना नेहरू मोहल्ला निवासी स्व योगेन्द्र पासवान ने की थी। उनकी मृत्यु के बाद वर्ष 2004 में इस मंदिर के कोषाध्यक्ष सुरेन्द्र ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 06:58 PM (IST)
        

युवाओं ने गांव में चलाया स्वच्छता अभियान

बनमाईटहरी (सहरसा), संवाद सूत्र : स्वच्छ भारत के सपनों को साकार करने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता अभियान की शुरुआत होने लगी है। छठ एवं मुहर्रम पर्व को लेकर शुक्रवार को कासिमपुर गांव के युवाओं ने सड़कों पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। अभियान में सभी धर्म व संप्रदाय के युवा शामिल थे। अभियान के तहत गांव की सड़कों पर शिक्षक गगन कुमार के नेतृत्व में दर्जनों युवा सड़कों पर झाड़ू लगाया... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 06:16 PM (IST)
        

नवनिर्वाचित पैक्स अध्यक्षों का हुआ स्वागत

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा), संवाद सहयोगी : प्रखंड क्षेत्र में नवनिर्वाचित पैक्स अध्यक्षों के स्वागत का सिलसिला जारी है। आम लोगों, मुखिया सहित अन्य द्वारा जीत पर बधाई दी जा रही है। सिटानाबाद दक्षिणी से पैक्स का चुनाव जीते अब्दुल सलाम को पंचायत के लोगों ने शानदार जीत पर बधाई दी। पंचायत की पूर्व मुखिया यासमीन सबा ने कहा कि इनके नेतृत्व में पंचायत के किसानों का विकास संभव होगा। उन्होंने कहा कि यह जीत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 06:08 PM (IST)
        

भक्तिमय माहौल में हुई मां काली की अराधना

सहरसा, जासं : दीपावली के मौके पर गुरुवार को रक्तकाली मंदिर समेत जिले के विभिन्न काली मंदिरों में धूमधाम से मां काली की पूजा- अर्चना की गई। संध्या काल से रक्तकाली मंदिर में दीप जलाने व पूजा के लिए श्रद्धालु जुटने लगे। दूसरे दिन शुक्रवार को कई काली मंदिरों में बलि प्रदान किया गया। पूजा को लेकर रक्तकाली मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया था। जहां देर रात तक भजन-कीर्तन जारी रहा है नया बाजार स्थित क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 06:07 PM (IST)
        

पटाखों व दीपों की रोशनी से जगमगा उठा इलाका

सहरसा, जागरण संवाददाता : प्रकाश पर्व दीपावली पूरे जिले में हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी। पटाखों की गूंज के बीच फुलझड़ियां व दीपों से पूरा इलाका जगमगा उठा। लोगों ने विधि-विधान पूर्वक मां लक्ष्मी व भगवान गणेश की पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना की। दीपावली को लेकर लोग अपने घरों, प्रतिष्ठानों, दुकानों को आकर्षक ढ़ंग से सजाया संवारा था। रंग-बिरंगी लाइटें, दीप की रोशनी काफी सुंदर दिख रही थी। पटाखों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 05:55 PM (IST)
        

आज से होगा मुरलीगंज-बनमनखी ट्रेन का परिचालन

सहरसा, जासं: मुरलीगंज से बनमनखी तक ट्रेन का परिचालन 23 अक्टूबर से प्रारंभ होगा। वर्तमान में अभी मुरलीगंज तक चलने वाली दो ट्रेन को बनमनखी तक विस्तार किया गया है। निकट भविष्य में नई ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। उक्त बातों की जानकारी सीनियर डीसीएम एमआई ए हुमायूं ने दी। उन्होंने बताया कि 23 अक्टूबर को 55534 ट्रेन बनमंखी 5.25 में पहुंचेगी वहां से 55535 6.00 बजे ट्रेन का उद्घाटन का हरी झंडी दिखाया जाएगा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:40 PM (IST)
        

नन बैंकिंग कंपनियों के अवैध कारोबार पर लगे लगाम : आयुक्त

सहरसा, जासं: गैर बैंकिंग कंपनियों के अवैध कारोबार के रोकथाम हेतु बुधवार को प्रमंडलीय सभागार में जिला एवं अनुमंडलस्तरीय सामान्य प्रशासन व पुलिस प्रशासन का उन्मुखीकरण कार्यशाला संपन्न हुआ। कार्यशाला का उद्घाटन प्रमंडलीय आयुक्त रामरुप सिंह व जिला एवं सत्र न्यायाधीश डा. कुमार देवदत्त ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि गैर कंपनियों के अवैध कारोबार का ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:37 PM (IST)
        

डीईओ कार्यालय से चार कम्प्यूटर की चोरी

सहरसा, संसू: जिला मुख्यालय स्थित जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान शाखा से चार कम्प्यूटर सहित दो प्रिंटर की चोरी सोमवार की रात अज्ञात चारों द्वारा कर ली गई। चोरी की सूचना पर पहुंचे पुलिस पदाधिकारी ने छानबीन शुरू कर दी है। जानकारी अनुसार सुबह जब आदेशपाल महेंद्र साह कार्यालय का ताला खोलने आया तो उसने देखा दरवाजा खुला है। उसके ठीक बाद मौके पर लेखापाल पहुंचे। लेखापा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:28 PM (IST)
        

त्योहारों में सुरक्षा को ले चौकस रहें अधिकारी : आयुक्त

फोटो 21 एसएआर 2 कैप्शन : अधिकारियों के साथ बैठक करते आयुक्त --- - विधि व्यवस्था व राजस्व संग्रहण की हुई समीक्षा सहरसा, जासं : प्रमंडलीय आयुक्त रामरुप सिंह की अध्यक्षता में तीनों जिले के अधिकारियों की मंगलवार को बैठक हुई। बैठक में विधि व्यवस्था व राजस्व संग्रहण कार्य की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को कई निर्देश दिए गए। विधि-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने तीनों जिले के जिलाधिकारी व एस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:55 PM (IST)
        

धनतेरस पर हुआ एक करोड़ का कारोबार

सहरसा, जागरण संवाददाता : धनतेरस के साथ ही पांच दिवसीय दीपोत्सव शुरू हो गया। मंगलवार को धनतेरस को के मौके पर बाजारों में खासी भीड़ रही। सोना-चांदी, बर्तन से लेकर इलेक्ट्रोनिक्स आइटम, बाइक, ऑटोमोबाइल्स की जमकर बिक्री हुई। एक अनुमान के अनुसार धनतेरस के मौके पर एक करोड़ का कारोबार हुआ है। धनतेरस को लेकर दोहपर से ही बाजारों में काफी भीड़ रही। सजावट की सामग्री से लेकर दीया-बाती की खरीदारी लोगों ने जमकर की... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:49 PM (IST)
        

जूता से मोबाइल चार्ज करने का बनाया संयंत्र

सहरसा, जासं : हौसला बुलंद और कुछ कर गुजरने की इच्छाशक्ति दृढ़ हो तो सफलता खुद पांव छूने के लिए मजबूर हो जाती है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है नव कुमार उच्च विद्यालय लगमा के छात्र रोहन कुमार झा ने। जिसका चयन 11 से 17 नवंबर को चंडीगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय बाल-विज्ञान प्रदर्शनी 2014 के लिए किया गया है। इससे पूर्व वह 41 वीं राज्यस्तरीय गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी 2013-14 में प्रथम स्थान प्राप्त कर चुका है।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:16 PM (IST)
        

पैक्स चुनाव : जीत के जश्न पर खूब उड़े गुलाल

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा), संस : प्रखंड 19 पंचायतों में हुए पैक्स चुनाव का मतगणना शातिपूर्ण संपन्न हो गया। सभी विजयी प्रत्याशियों को बीडीओ चंदा कुमारी ने प्रमाणपत्र दे दिया। चकभारो पंचायत से निवर्तमान अध्यक्ष मो. अदनान दूसरी बार जीतने में कामयाब रहे। इस जीत को उन्होंने जनता की जीत बताया। उन्होंने कहा कि जनता का विश्वास कभी डिगने नहीं दूंगा। बेलवाड़ा पंचायत से निवर्तमान अध्यक्ष अम्बिका सिंह दूसरी बार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:09 PM (IST)
        

बीईओ कर रहे आनाकानी, नहीं दर्ज हो रही प्राथमिकी

सहरसा, जागरण संवाददाता : बीईओ कर रहे आनाकानी दर्ज नहीं हो रही प्राथमिकी। दरअसल जिला शिक्षा पदाधिकारी के निर्देश बाद भी जिले के 64 शिक्षकों पर अब तक प्राथमिकी दर्ज नहीं पायी है। इन शिक्षकों पर विभाग ने भवन निर्माण की राशि की निकासी के बाद भी निर्माण नहीं करने अथवा भवन निर्माण पूरा नहीं करने का आरोप लगाया है। वर्ष 2003-04 से वर्ष 2011-12 तक ऐसे शिक्षकों ने भवन निर्माण मद में 4 करोड़, 63 लाख 92 हजार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 05:29 PM (IST)
        

22 व 23 को नहीं मिलेगा बीएसएनएल उपभोक्तओं को प्लान का लाभ

सहरसा, संसू: भारतीय दूरसंचार निगम के उपभोक्ताओं को दिवाली से एक दिन पहले झटका लगेगा। दरअसल निगम इस बार 22 व 23 अक्टूबर को विभाग के तमाम प्लान निष्क्रिय करने जा रही है। जानकारी अनुसार अपने विशेष टेरिफ वाउचर के माध्यम से ग्राहकों को आकृष्ट करने का प्रयास करती है। वहीं विशेष मौकों पर उसके एसटीएफ प्लान बेअसर रहते है। ऐसे मौकों पर एसटीएफ वाउचर धारी निगम के मोबाइल धारकों को भी सामान्य रेट का भी भुगतान... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 05:27 PM (IST)
        

भाजपा के पक्ष में एकजुट हो रहे लोग : चंद्रवंशी

सहरसा, जासं : भाजपा अतिपिछिड़ा प्रकोष्ठ के कार्यकर्ताओं की बैठक सोमवार को हुई। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष प्रमोद कुमार चंद्रवंशी मौजूद थे। संगठन के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सह वार्ड पार्षद विनय कुमार ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक को संबोधित करते हुए चंद्रवंशी ने कहा कि नीतीश-लालू के वर्तमान शासन काल में बिहार के अतिपिछड़ा ठगा महसूस कर रहे हैं। लालू के शासनकाल में 15 वर्षो तक पिछड़ा वर्ग, दलित, महादलि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 05:21 PM (IST)
        

्ररहुआ मणि ग्रामीणों ने चलाया स्वच्छता अभियान

कहरा (सहरसा), संसू: स्वच्छ भारत मिशन के तहत सोमवार को रहुआमणि के ग्रामीणों ने गाव में विभिन्न स्थानों पर घूमघूमकर स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान लोगों ने स्वच्छता अभियान से जुड़कर स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने का आह्वान किया। शभू सिंह के नेतृत्व में ग्रामीणों ने ठाकुरबाडी में सफाई कर स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की एवं सडक पर झाडू लगाया। ग्रामीण अशोक कुमार सिंह ने बताया कि स्वच्छता अपनाने से बीमार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:04 PM (IST)
        

बिहार के साथ भेदभाव कर रहा है केन्द्र: दिनेश

सहरसा, जासं: केन्द्र सरकार द्वारा बिहार के हितों की उपेक्षा, विभिन्न योजनाओं में बिहार को मिलनेवाली राशि में कटौती के विरोध में तथा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर जदयू ने प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय के समक्ष धरना दिया। तथा जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा। जिलाध्यक्ष धनिकलाल मुखिया की अध्यक्षता में आयोजित धरना को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद दिनेश चन्द्र यादव न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 06:42 PM (IST)
        

मां की महिमा निराली, नहीं लौटता कोई खाली

पतरघट (सहरसा), संसू: विसनुपर पंचायत के नहर किनारे स्थित माता कंकाली के दरबार से कोई भी भक्त खाली हाथ नहीं लौटते हैं। सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने वाले नि:संतान दंपत्ति को संतान की प्राप्ति होती है। दीपावली पर्व पर यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है। मां काली की पूजा हेतु मंदिर को भव्य तरीके से सजाया जा रहा है। स्थानीय सत्यनारायण सिंह उर्फ बाबाजी बताते हैं लगभग 15 वर्ष पूर्व स्व. किशोरी सिंह द्वारा उक्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 05:34 PM (IST)
        

ग्रामीण ने डीएम आवास पर किया प्रदर्शन

सहरसा, संसू: जिले के महिषी प्रखंड अन्तर्गत भेलाही पंचायत के उर्दू कन्या प्राथमिक विद्यालय बूथ पर गड़बड़ी और धांधली का आरोप लगाते हुये ग्रामीणों ने रविवार को जिलाधिकारी के आवास पर प्रदर्शन किया। ग्रामीण उक्त बूथ का चुनाव रद करने की मांग कर रहे थे। प्रदर्शन की जानकारी मिलने पर अपर पुलिस अधीक्षक मृत्युंजय कुमार चौधरी, सदर थानाध्यक्ष सूर्यकांत चौबे पहुंचे और ग्रामीणों से बात की। परंतु ग्रामीण डीएम सा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 07:34 PM (IST)
        
(News from Saharsa, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें