Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सहरसा

कोसी में नाव पलटी, मकई से लदा ट्रैक्टर डूबा

सलखुआ(सहरसा), संसू :सलखुआ प्रखंड के कोसी तटबंध के अंदर विपिन घाट पर रविवार की संध्या कोसी नदी में नाव पलटने से जहां चार लोग बाल-बाल बचे। वहीं मकई लदा टै्रक्टर कोसी नदी में डूब गया। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार कबीरा पंचायत के रैठी गाव निवासी रजनीश साह का टेक्टर था। जो मकई लादकर नाव के सहारे सिमरी बख्तियारपुर लाया जा रहा था कि बीच कोसी नदी में नाव पलट गई। जिसमें मकई लदा टै्रक्टर नदी में समा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:19 PM (IST)
        

विद्यापति पर्व समारोह आयोजित

सहरसा, जासं: रविवार को अखिल भारतीय साहित्य परिषद कार्यालय में महाकवि विद्यापति पर्व समारोह मनाया गया। मौके पर उपस्थित साहित्यकारों ने विद्यापति के साहित्यिक अनुदान पर चर्चा किया। कार्यकारी अध्यक्ष डा. जीपी शर्मा ने कहा कि वे भक्ति और सौन्दर्यबोध के कवि थे। महेन्द्र बंधु और श्यामानंद लाल दास ने उन्हें समाज सुधारक की संज्ञा दी। देर रात तक चले कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने अपनी- अपनी कविता का सस्व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:18 PM (IST)
        

न्यायालय के आदेश पर दुष्कर्म का मामला दर्ज

सलखुआ(सहरसा): सलखुआ थाना के गोसपुर गाव में बीते 19 मार्च को एक महिला एवं उनकी पुत्री के साथ हुए दुष्कर्म एवं मारपीट को लेकर सात लोगों को नामजद अभियुक्त बनाते हुए न्यायालय के आदेश पर सलखुआ थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी। इस मामले में गाव के ही सात लोगों ढोलन यादव, शरद यादव, सत्तो यादव, शकर यादव, रवेन यादव, मोलो यादव एवं सदानंद यादव सहित अन्य अज्ञात के विरूद्ध मारपीट, लूट-पाट सहित दुष्कर्म का आरोप... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:18 PM (IST)
        

केन्द्रीय कारा में फैल रही ज्ञान की ज्योति

मुकेश श्रीवास्तव, पूर्णिया : केंद्रीय कारा में बंद 360 वैसे कैदी जो निरक्षर हैं उनके मामलों के संबंध में अदालत जो फैसला ले लेकिन इतना तय है कि वे जब बाहर निकलेंगे तो निरक्षर नहीं कहलाएंगे। उनके निरक्षरता रूपी कलंक को मिटाने के लिए राज्य सरकार से संपोषित प्रेरणा कार्यक्रम के तहत पूर्णिया केन्द्रीय कारा में साक्षरता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। यह कार्यक्रम सितंबर से चालू है जो मार्च 2015 तक चलेगा। इस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:09 PM (IST)
        

26 नवम्बर को मनाया जाएगा महानिषेध दिवस

सहरसा, संस: सहरसा जिले ने आज से महानिषेध दिवस मनाया जा रहा है। जो 26 नवम्बर तक चलेगा। महानिषेध दिवस के अवसर पर आज सहरसा जिला स्कूल के परिसर में निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के सरकारी, गैर सरकारी विद्यालयों के लगभग 100 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। सहरसा के उत्पाद अधीक्षक रजनीश ने बताया कि इस प्रतियोगिता में सफल होने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:54 PM (IST)
        

पंचायत समिति की बैठक 26 नवम्बर को

सत्तर कटैया (सहरसा), संसू: प्रखंड कार्यालय स्थित पंचायती भवन विजलपुर के सभा कक्ष में आगामी 26 नवम्बर बुधवार को पंचायत समिति की बैठक आयोजित की जायेगी। उक्त जानकारी देते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी श्वेता ने बताया कि इस बैठक में पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा जनवितरण प्रणाली, आंगनबाड़ी, इंदिरा आवास योजना, वृद्धा पेंशन, मध्याह्न भोजन, छात्रवृत्ति योजना, बीआजीएफ, तेरहवीं वित्त आयोग, चतुर्थ वित्त आयोग समेत ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:54 PM (IST)
        

शिक्षा से मिट सकती है गरीबी : दिनेश

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा), सस: प्रखंड के सरोजा पंचायत के चकमका गाव में एक दिवसीय जलसा का आयोजन किया गया। आयोजित जलसा कार्यक्रम में पहुंचे पूर्व सासद दिनेश चन्द्र यादव ने कहा कि जिंदगी की अंधेरा शिक्षा ही मिटा सकता है। जहा शिक्षा नहीं है वहा सबकुछ बेकार है। जलसा से समाज में भाईचारा एवं शांति आती है। कहा कि अल्संख्यक समाज में अभी भी शिक्षा की कमी है। लोग बच्चे को जरूर शिक्षा दें। उन्होंने कहा कि एनएच... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:54 PM (IST)
        

मध्याह्न भोजन में फर्जीवाड़ा, एसडीओ ने दिया राशि वसूलने का निर्देश

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) : अधिक बच्चे की उपस्थित दिखाकर मिड-डे-मील की राशि निकालने वाले शिक्षकों पर अब कार्रवाई शुरू हो गयी है। पिपरा बगेवा के हेडमास्टर पवन कुमार से राशि वसूली की अनुशंसा एसडीओ सुमन प्रसाद साह ने जिलाधिकारी से किया है। एसडीओ ने बताया कि 7 नवम्बर को मध्य विद्यालय पिपरा वगेवा विद्यालय का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय दो शिक्षक अशोक कुमार एवं श्री राहुल कुमार अनुपस्थित थे। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:54 PM (IST)
        

एमसीसीडी की बैठक का आयोजन

सहरसा, जासं: सदर अस्पताल में सोमवार को सिविल सर्जन डा. भोलानाथ झा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। जिसमें चिकित्सकों को मरीज की मृत्यु के कारणों को स्पष्ट रूप से उल्लेख करने का निर्देश जारी की गई। सांख्यिकी विभाग के वरीय अधिकारी संजय कुमार गंगवार ने कहा कि मरीज की मृत्यु के पश्चात हृदय गति, उक्त रक्तचाप, गौस्टिक, टीबी लीवर तथा खून की कमी आदि कारणों का उपयुक्त जांच कर ही रिपोर्ट दें। ताकि उसकी म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:54 PM (IST)
        

राम से बड़ा राम का नाम पर गोष्ठी का आयोजन

सहरसा, जासं: गीता रामयण गोष्ठी नया बाजार द्वारा रविवार को शिशिर कुमार के आवास पर साप्ताहिक रामायण गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें परसरमा निवासी महिला विदुषी शारदा देवी ने संगीतमय रामायण का बालकांड का सस्वर गायन किया गया। जिसमें राम नाम की महिमा के संबंध में कहा कि पत्थर पर राम-राम लिख देने मात्र से समुद्र में पत्थर तैरने लगा। जिसके कारण सेतुबंध का निर्माण कर लंका पर चढ़ाई कर आसुरी शक्ति का विनाश क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        

पुनर्वास योजना में लापरवाही बरतनेवाले अधिकारी नपेंगे : आयुक्त

सहरसा, जासं: सोमवार को प्रमंडलीय आयुक्त रामरुप सिंह की अध्यक्षता में तीनों जिले के अधिकारियों की बैठक में कोसी पुनर्वास योजना एवं पथ निर्माण योजना की प्रखंडवार समीक्षा की गई। आयुक्त ने कार्य में तेजी लाने निर्देश दिया, तथा लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को कार्रवाई की चेतावनी भी दी। तथा शौचालय निर्माण में असंतोषजनक प्रगति के लिए के लिए पुरैनी, ग्वालपाड़ा, सोनवर्षा व नवहट्टा प्रखंड के प्रखंड विकास प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        

मारपीट में वार्ड सदस्य जख्मी

सत्तर कटैया (सहरसा), संसू: औकाही पंचायत के सिसई गांव में सोमवार को खेत जोतने के क्रम में हुई मारपीट में वार्ड सदस्य हरिलाल यादव जख्मी हो गये। जख्मी का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है। घायल जख्मी ने बताया कि खेत में हल जोतने के दौरान गांव के ही रविन्द्र यादव, योगेन्द्र यादव समेत चार लोग ने मारपीट कर जख्मी कर दिया।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        

गांजा तस्कर को 12 वर्ष की सजा

सहरसा, जासं : पड़ोसी देश नेपाल से भारतीय बाजार में गांजा की तस्करी के एक मामले में शनिवार को प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह विशेष न्यायाधीश अरुण कुमार झा की अदालत ने आरोपी को 12 वर्ष कैद की सजा मुकर्रर की। अदालत ने एनडीपीएस अधिनियम की तीन धाराओं में सजा सुनाते हुए तीन लाख 60 हजार रुपये जुर्माना अदा करने एवं नहीं देने पर छह माह अतिरिक्त कारावास की सजा भुगतने का फैसला सुनाया। सुपौल जिला के करज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        

बीइओ के प्रयास से 18 दिन बाद प्रारंभ हुआ एमडीएम

पतरघट (सहरसा), संसू: प्राथमिक विद्यालय विसनपुर में विगत 18 दिनों से बंद एमडीएम सोमवार को बीइओ के प्रयास से प्रारंभ हुआ। मामला था रसोईया बहाली में प्रधानाध्यापक एवं सचिव के बीच संवादहीनता का। विद्यालय में चावल एवं राशि उपलब्ध रहने बाद भी विगत 18 दिनों से एमडीएम बंद रहने बाबत प्रभारी प्रधानाध्यापक सुनील कुमार सुमन बताते हैं कि ग्रामीण राजनीति से प्रभावित होने कारण सचिव द्वारा चेक पर हस्ताक्षर नहीं क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        

महिला मंडली द्वारा कीर्तन-भजन का आयोजन

सहरसा, जासं: मिथिला की विलुप्त होती परंपरा को जीवित करने का यह प्रयास अनूठा व सराहनीय है। मिथिला के हर कंठ से गीत की गूंज सदैव होते निकलते रहे हैं। इतिहास में प्रमाण है कि यहां तोते भी संस्कृत में वार्तालाप करते थे। लेकिन साईबर युग ने लोगों की जुबान ही बंद कर दी। स्व गीत गायन के बदले इलेक्ट्रानिक वस्तुओं के नूतन अविष्कार से आम आदमी भी चीप या पेन ड्राइव से गीत सुन रहा है। जिसके कारण आने वाली पीढ़ी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        

राशि उठा आवास नहीं बनानेवालों पर सख्त हुआ प्रशासन

सहरसा, जागरण संवाददाता : इंदिरा आवास योजना में तमाम प्रशासनिक प्रयास के बावजूद गत वर्ष 59 और चालू वित्तीय वर्ष के आठ महीने बीत जाने के बाद भी महज 14 फीसदी भौतिक उपलब्धि प्राप्त हो सकी है। इससे चिंतित जिला प्रशासन ने राशि उठाव कर आवास नहीं बनानेवालों लोगों को दागियों की श्रेणी में चिह्नित कर शिकंजा कसने का निर्णय लिया है। इस अभियान के तहत प्रशासन ने बीस हजार पांच सौ 65 लोगों को उजला और लाल नोटिस जा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        

'बसपा के झंडे को कोसी में करेंगे बुलंद'

सत्तर कटैया (सहरसा), संसू: आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी-अपनी उम्मीदवारी को ले मच रहे घमासान को देख जिला पार्षद प्रवीण आनंद ने भी अपना दांव खेल दिया है। पार्षद बसपा का दामन थाम हाथी की सवारी कर सड़क से सदन तक गरीबों, दलितों एवं शोषितों का आवाज बनकर लड़ते रहने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि मेरा आंदोलन अनवरत जारी रहेगा। स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, सड़क, ओवरब्रिज, कोसी पुनर्वास, गरीबों को राशन-किरासन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        

महज एक बोतल खून के लिए हर साल चली जाती है दर्जनों जान

अमरेन्द्र, सहरसा साहुगढ़ के संतन कुमार के परिजनों को ब्लड ग्रुप की जानकारी नहीं थी। संतन को खून चढ़ाने की जरुरत थी। परिजनों ने आनन-फानन में खून का इंतजाम तो किया। खून भी संतन को चढ़ाया गया। परंतु गलत खून चढ़ाने से उसकी जान चली गयी। संतन का मामला एक एक बानगी भर है। ऐसे कई लोग हैं जो सड़क दुर्घटना के शिकार होते हैं। उन्हें खून की आवश्यकता महसूस होती है परंतु ब्लड ग्रुप की जानकारी नहीं रहने के कारण... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        

सरकारी शिक्षक गायब, भाड़े के शिक्षक चला रहे विद्यालय

राजनपुर(सहरसा), संसू : दियारा क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था चौपट हो गई है। हाल यह है कि अधिकारियों की गाड़ियां वहां तक पहुंचती नहीं और समय पर ऐसे अधिकारियों तक स्कूल के संसाधन पैकेटों में पहुंच जाते हैं। यही कारण है कि कुछ विद्यालय में पदस्थापित शिक्षक दूसरों को भाड़े पर रखकर पठन-पाठन चलवाते हैं। ऐसा ही एक विद्यालय है प्राथमिक विद्यालय फरेबा। इस सरकारी प्राथमिक विद्यालय से सालों भर सरकारी शिक्षक गा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        

कोसी में हर दिन दो करोड़ की होती एटीएम से निकासी

सहरसा, जासं : आर्थिक रूप से पिछड़ा माने जाने वाले कोसी के इलाके में हर दिन दो करोड़ की राशि एटीएम से निकाली जाती है। सहरसा एवं मधेपुरा जिले के एसबीआई के 42 एटीएम से दो करोड़ की राशि की निकासी अनुमान प्रत्येक दिन हुआ करती है। जबकि पर्व त्योहार के मौके पर इसमें और अधिक इजाफा हो जाया करता है। इस आशय की जानकारी एसबीआई सहरसा रीजन के एटीएम प्रबंधक प्रशांत रंजन ने दी। श्री रंजन ने बताया कि एक एटीएम की अधिक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        
(News from Saharsa, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें