Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पूर्णिया

मंत्री ने किया कला मंच भवन का शिलान्यास

बड़हरा कोठी (पूर्णिया), संस : बिहार सरकार की पिछड़ा, अतिपिछड़ा एवं समाज कल्याण मंत्री बीमा भारती ने शुक्रवार को बड़हरी छठ पोखर के समीप लगभग 19 लाख की लागत से बनने वाले कला मंच भवन का शिलान्यास किया। मंत्री ने मेला में हो रहे दंगल कुश्ती भी देखा तथा विभिन्न पहलवानों के बीच पारितोषिक का वितरण भी किया। बीकोठी प्रखंड के प्रसिद्ध छठ पोखर बड़हरी बासुदेवपुर में वर्षो से ग्रामीणों द्वारा नाट्य कला मंच की आवश्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:42 PM (IST)
        

आयुक्त के जनता दरबार में लगाई न्याय की गुहार

पूर्णिया ,जागरण संवाददाता : शुक्रवार को आयुक्त पूर्णिया प्रमंडल के जनता दरबार में 10 फरियादियों ने आवेदन सौंपकर न्याय की गुहार लगाई। आयुक्त सुधीर कुमार ने सभी फरियादियों की फरियाद गंभीरता से सुनने के बाद संबंधित अधिकारियों को उसके सामाधान के लिए आवश्यक निर्देश दिये। फरियादियों में पूर्णिया जिला से 6 एवं अररिया जिला से 4 आवेदकों ने आवेदन किया। किशनगंज एवं कटिहार जिले से एक भी आवेदन जनता दरबार में प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:33 PM (IST)
        

'पटेल के पास चाणक्य सी थी राजनीतिक विद्वता'

पूर्णिया, जागरण संवाददाता : जिले में विभिन्न संगठनों द्वारा भारत रत्‍‌न लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की 139 वीं जयंती एकता दिवस के रुप में मनाई गई। शुक्रवार को पटेल विचार मंच के तत्वावधान में भट्ठा बाजार स्थित पटेल स्मारक पर धूमधाम के साथ सरदार पटेल की जयंती मनायी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता पटेल विचार मंच के अध्यक्ष श्रीप्रसाद महतो एवं संचालन संयोजक आरआर शरण कर रहे थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

आयुक्त ने माप-तौल विभाग के सहायक निदेशक से पूछा शो कॉज

पूर्णिया, जागरण संवाददाता : मुहर्रम का त्योहार शांतिपूर्ण वातावरण में मनाये जाने को लेकर प्रशासन सतर्क रहें तथा अफवाह फैलाने वाले एवं असामाजिक तत्वों की पहचान कर उस पर कार्रवाई सुनिश्चित करें। शुक्रवार को आयुक्त कार्यालय कक्ष में आयुक्त सुधीर कुमार प्रमंडल स्तरीय विधि व्यवस्था, आंतरिक संसाधन एवं विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को कई निर्देश दिए हैं। बैठक में प्रमंडल के सभी जिलों के डीए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:21 PM (IST)
        

विद्यालयों में धूल फांक रहे कंप्यूटर

जानकीनगर (पूर्णिया), संस : सरकारी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की कवायद कागजी साबित हो रही है। वर्ष 2003 में सरकारी विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षा का क्रियान्वयन किया गया। लेकिन तकनीकी शिक्षक एवं पर्याप्त सुविधा के अभाव में यह योजना सफल नहीं हो पायी। तकनीकी शिक्षक के अभाव में प्रखंड क्षेत्र के ठाकुर उच्च विद्यालय खूंट एवं चोपड़ा आदर्श मध्य विद्यालय चोपड़ा रामनगर में वर्षो से रखे गए कंप्यूटर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:17 PM (IST)
        

मातम व बलिदान का पर्व है मुहर्रम

जानकीनगर (पूर्णिया), निसं: मुहर्रम का महीना मुस्लिम श्रद्धालुओं के लिए विशेष माना जाता है। हसन व हुसैन की यादों में प्रत्येक वर्ष मुहर्रम के महीने में ताजिया एवं जुलूस निकालकर उनके याद में मातम मनाते हैं। मिली जानकारी अनुसार मुहर्रमुल हराम इस्लामी साल का पहला महीना है। साल के आखिरी महीने में भी कुर्बानी है और आखिरी महीने में भी जान की कुर्बानी है। पहले माह में हजरत इमाम हुसैन आली मकाम ने अपने खानद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:16 PM (IST)
        

जयंती पर भी उपेक्षित रह गई सरदार पटेल की प्रतिमा

धमदाहा (पूर्णिया), संस : धमदाहा मुख्य चौराहा से मात्र दस मीटर की दूरी पर स्थित सरदार बल्लभ भाई पटेल का प्रतिमा स्थल आज उनकी जयंती 31 अक्टूबर के दिन भी उपेक्षित रह गई। न तो प्रशासन ने, न किसी जनप्रतिनिधि ने और न ही किसी संगठन ने उनकी कोई सुध ली। प्रतिमा पर माल्यार्पण तो दूर पूरे भारत में चल रहे प्रधानमंत्री की महत्वाकाक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान के तहत भी प्रतिमा स्थल या आसपास की सफाई तक नहीं की ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:12 PM (IST)
        

तीन युवती अल्पावास गृह से हुई मुक्त

पूर्णिया ,जागरण संवाददाता : गुलाबबाग स्थित लालबत्ती क्षेत्र से छापामारी के क्रम में गिरफ्तार तीन युवतियों को उच्च न्यायालय के आदेश पर अल्पावास गृह पूर्णिया से मुक्त कर उनके माता-पिता को शुक्रवार को सौंप दिया गया है। ज्ञात हो कि गत अप्रैल में तत्कालीन एसपी किम शर्मा ने रेड लाइट एरिया में छापा मारकर एक दर्जन से अधिक लड़कियों को गिरफ्तार किया। जिसके बाद न्यायालय के आदेश पर उन लड़कियों को अल्पावास गृह ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:09 PM (IST)
        

गोआठे पूजन पर मारवाड़ी समाज की महिलाओं ने किया देवी का भव्य श्रृंगार

जलालगढ़ (पूर्णिया), संस : प्रखंड क्षेत्र की मारवाड़ी बिरादरी की सुहागिन महिलाओं ने शुक्रवार को गोआठे पूजा का आयोजन किया। इस मौके पर परंपरा के अनुसार गाय को चुनरी ओढ़ा कर देवी के रूप में श्रृंगार कर पूजा-अर्चना की गई। साथ ही लोगों को गौमाता की रक्षा के लिए जागरूक किया गया। मारवाड़ी युवा मंच की महिलाओं ने गौमाता को मानव जाति के लिए वरदान बताया। कहा कि गाय की पूजा सनातन मर्यादा का प्रतीक है। जब कंस द्व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:04 PM (IST)
        

बैठक में शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील

जानकीनगर (पूर्णिया), संस : शुक्रवार की दोपहर थानाध्यक्ष संजीव कुमार रजक की अध्यक्षता में मुहर्रम को लेकर थाना प्रांगण में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें मौजूद लोगों ने खासकर मुस्लिम बिरादरी के लोगों से मातम व बलिदान का पर्व शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने की अपील थानाध्यक्ष श्री रजक ने की। बैठक में विभिन्न क्षेत्रों से आए जनप्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों से जुलूस के दौरान संभावित... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:03 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में युवक की मौत

बायसी (पूर्णिया), संस : थाना क्षेत्र अन्तर्गत पूर्णिया मोड़ के समीप एनएच फोर लेन पर ऑटो के पलट जाने से उसपर सवार एक युवक की घटनास्थल पर मौत हो गई। थाना पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। प्राप्त जानकारी अनुसार चरैया के दुर्गई शर्मा के पुत्र मुन्ना शर्मा (35) ऑटो पर सवार होकर परिवार सहित अपने ससुराल सुरजापुर जा रहा था। इसी क्रम में पूर्णिया मोड़ के कुछ ही दूरी पर दौलतपुर के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रशासन कटिबद्ध : डीएम

पूर्णिया, जागरण संवाददाता : सदर अनुमंडल क्षेत्र में होने वाले पैक्स चुनाव को अंतिम रूप दिया गया। शुक्रवार को चुनाव से संबंधित विधि व्यवस्था संधारण को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी राजेश कुमार एवं पुलिस अधीक्षक अजीत कुमार सत्यार्थी के संयुक्त अध्यक्षता में की गई। बैठक में सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे। जिला पद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:57 PM (IST)
        

कुपोषण मुक्त बिहार पर जागरूकता के लिए कला जत्था रवाना

बड़हरा कोठी (पूर्णिया), संस : कुपोषण मुक्त बिहार का सपना साकार करने के लिए सरकार के निर्देश पर प्रखंड क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसको लेकर शुक्रवार को बाल विकास परियोजना कार्यालय बीकोठी से कुपोषण मुक्त बिहार के लिए कला जत्था की टीम को प्रखंड विकास पदाधिकारी नूतन कुमारी ने हरी झंडी दिखाकर विदा किया। इस मौके पर बाल विकास पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका कुमारी वंदना, मनीषा कुमारी, मधु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:54 PM (IST)
        

प्रत्याशियों की धड़कनें तेज

जानकीनगर (पूर्णिया), संस : शनिवार को होने वाले पैक्स चुनाव को लेकर विभिन्न क्षेत्रों में प्रत्याशियों की धड़कनें तेज हो गई है। सभी अपने-अपने समर्थक मतदाता को कार्यकर्ता की मदद से यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि लालच में ना फंसे, बिगड़े भी नहीं। उधर पैक्स चुनाव में भाग लेने वाले दर्जनों मतदाताओं का कहना है कि चुनाव की पूर्व रात्रि में ही सारा खेल होता है। चौक-चौराहों, पान-चाय की दुकानों एवं ग्रामीण ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:50 PM (IST)
        

वाहन मालिक वसूल रहे मनमाफिक किराए, यात्री परेशान

जानकीनगर (पूर्णिया), संस : किसी भी पथ पर सामान्य किराये का दर निर्धारित नहीं होने से वाहन मालिकों द्वारा यात्रियों से मनमाफिक किराये वसूले जा रहे हैं। क्षेत्र के देव नारायण यादव, भंगहा के पंसस उमेश कुमार भारती, ओम प्रकाश, उमाकांत यादव, सरपंच देवनंदन यादव, मो. उस्मान, अधिवक्ता, नागेंद्र व मुरलीधर, विनोद कुमार भगत, अनिल कुमार, मो. मुन्ना, आलोक कुमार अकेला, शालीग्राम ऋषि, विपिन व कई अन्य ग्रामीणों का... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:47 PM (IST)
        

मतदाताओं को रिझाने का प्रयास जारी

हरदा (पूर्णिया), संस : शनिवार को होने वाले पैक्स चुनाव को लेकर पैक्स तैयारियां पूरी की जा चुकी है। उधर उम्मीदवारों द्वारा जनसंपर्क के जरिए मतदाताओं को रिझाने के लिए तमाम हथकंडे अपनाये गए हैं। केनगर प्रखंड एवं पूर्णिया पूर्व प्रखंड क्षेत्र के घाटों पर भी पैक्स उम्मीदवारों द्वारा जनसंपर्क किया गया। चार दिवसीय छठ महापर्व के दौरान कहीं पैक्स उम्मीदवारों द्वारा मुफ्त गेहूं तो कहीं साड़ी वितरण किया गया... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:46 PM (IST)
        

पुण्य तिथि पर याद की गई इंदिरा गांधी

पूर्णिया जागरण संवाददाता : स्थानीय कांग्रेस कार्यालय गोकुल कृष्ण आश्रम में भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 31 वीं पुण्य तिथि मनायी गयी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्टी जिलाध्यक्ष इन्दु सिन्हा ने की। बैठक में सर्वप्रथम स्व. गांधी के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया गया। पार्टी की जिलाध्यक्ष ने स्व. गांधी के व्यक्तित्व व कृतित्व पर चर्चा की। अन्य वक्ताओं ने इस अवसर पर कहा कि स्व. गां... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:39 PM (IST)
        

श्रीनगर के 13,355 मतदाता डालेंगे वोट

श्रीनगर (पूर्णिया), संस : प्रखंड के नौ पंचायतों में से आठ पंचायतों में पैक्स चुनाव का मतदान शनिवार को कराया जाएगा। मतदान को लेकर प्रखंड प्रशासन ने सारी तैयारिया पूरी कर ली है। बीडीओ सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी अमित आनंद ने बताया कि सिंघिया में 1534, चनका 1983, खुट्टी धुनैली 2281, खोखा उत्तर 779, खोखा दक्षिण 1313, जगैली 1353, गढि़या बलुआ 1818 तथा झुन्नीकला पंचायत में 2294 मतदाता अपने मताधिकार का ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:38 PM (IST)
        

ताला तोड़कर विद्यालय से चावल व बर्तन की चोरी

पूर्णिया पूर्व (पूर्णिया) संस: पूर्णिया पूर्व प्रखंड कार्यालय से सटे स्थित मध्य विद्यालय से गुरुवार की रात चोरों ने रूम का ताला तोड़कर मध्याह्न भोजन का 6 बोरी यानी तीन क्विंटल चावल व भोजन पकाने वाला सारा बर्तन चोरी कर लिया। अवकाश के बाद शुक्रवार को जब प्रधानाध्यापक सुशीला लाल दास ने विद्यालय के मुख्य द्वार का ताला खोलकर विद्यालय में प्रवेश किया तो देखा की भवन का ताला टूटा हुआ है और सामान अस्त-व्यस्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:37 PM (IST)
        

राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनी सरदार पटेल की जयंती

पूर्णिया, जागरण संवाददाता : नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में आयोजित सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। शुक्रवार को स्थानीय संगठन कार्यालय में आहूत इस समारोह में सरदार पटेल की जीवनी पर विस्तार से चर्चा की गई और उनके आदर्शो पर चलने का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन डीपीओ सुश्री स्वाति सिन्धु एवं लेखापाल मुरली मनोहर भारती द्वारा सरदार पटेल की तैल चित्र प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:33 PM (IST)
        
(News from Purnea, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें