Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 18,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नवादा

दो भागों में बंटी नगर पूजा समिति

संवाद सूत्र, नवादा : इस वर्ष एक बार फिर नगर पूजा समिति दो भागों में बंट गई है। दो अलग-अलग स्थानों पर बैठक कर नगर पूजा समिति का गठन किया गया। एक ओर नगर के स्टेशन रोड स्थित श्रीदुर्गा महावीर मंदिर में रविवार को शहर के विभिन्न पूजा समितियों के सदस्यों की बैठक हुई। जिसमें नगर पूजा समिति का गठन किया गया। बैठक में हरिकृपाल को नगर पूजा समिति का संयोजक, प्रदीप कुमार को सह संयोजक, साधु सिंह और आरपी साहु ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        

अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ अभियान

जेएनएन, नवादा : उत्पाद विभाग ने रविवार को रजौली थाना क्षेत्र के उग्रवाद प्रभावित इलाकों मे छापामारी अभियान चलाकर करीब तीन दर्जन अवैध शराब की भट्ठियों को ध्वस्त किया। हजारों लीटर अवैध महुआ शराब को बहा दिया। भारी मात्रा में जावा महुआ को नष्ट किया गया। वैसे इस अभियान में मात्र एक कारोबारी की गिरफ्त में आ सका। छापामारी अभियान का नेतृत्व उत्पाद अधीक्षक प्रेम प्रकाश स्वयं कर रहे थे। जानकारी देते हुए उत्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        

मुख्यमंत्री ने शिक्षकों को छला : संघ

संवाद सूत्र, नरहट (नवादा): प्रखण्ड के नियोजित शिक्षकों की बैठक शनिवार को उर्दू मध्य विद्यालय शेखपुरा में आयोजित हुई। अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष रविन्द्र पाण्डेय ने की। बैठक में उपस्थित शिक्षकों ने चट्टानी एकता प्रदर्शित करते हुए मुख्यमंत्री पर नियोजित शिक्षकों को छलने का आरोप लगाया। अध्यक्ष श्री पाण्डेय ने कहा कि जिस राज्य का मुख्यमंत्री आश्वासन को पूरा नहीं करे इससे दु:खद और क्या हो सकता है। उन्ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:46 AM (IST)
        

तीन दिनों तक चले उद्भव प्रशिक्षण समाप्त

संवाद सूत्र,मेसकौर (नवादा): उद्भव प्रशिक्षण के चौथे व पाचवे बैच का समापन शनिवार को हुआ। तीन दिनों तक चले इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षु शिक्षकों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009,गुणवता शिक्षा, गुणवता शिक्षा के 20 सूचक से अवगत कराया गया। प्रशिक्षण में वर्ग तृतीय, चर्तुथ व पाचवी कक्षा के बच्चों को भाषा, गणित, अंग्रेजी व पर्यावरण में बच्चों को बेहतर तरीके से पढ़ाने की विधि, गतिविध आधारित शिक्षा तथा टीएलए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:46 AM (IST)
        

अति पिछड़ा आयोग के सदस्य पुहंचे नवादा

संवाद सूत्र, नवादा : राज्य पिछड़ा आयोग के सदस्य सरफराज अहमद व कंचन गुप्ता दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को नवादा पहुंचे। आयोग के सदस्यों ने परिसदन में स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद आयोग के सदस्यों ने पत्रकारों को बताया कि वे बरई व तमोली जाति के शैक्षणिक, आर्थिक व सामाजिक स्थिति का सर्वे करने पहुंचे हैं। उन्होंने बताया कि रविवार को जिले में इस जाति बाहुल के इलाकों का दौरा करेंगे। अधिकारि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:46 AM (IST)
        

शिविर में बच्चों ने सीखे योग के गुर

संवाद सूत्र, नवादा : माधो बिगहा ज्ञान बिहार स्थित दयाल पब्लिक स्कूल में शनिवार को योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कई स्कूली बच्चों ने भाग लिया। विद्यालय निदेशक तुलसी दयाल ने बताया कि पतंजलि योग समिति के जिलाध्यक्ष व योग शिक्षक सचिदानंद पांडेय के निर्देशन में शिविर का आयोजन किया गया। योग शिक्षक ने बच्चों को योग का गुर सिखाया। इस दौरान योग, आसन, प्राणायाम, व्यायाम, एक्यूप्रेशर आदि की जानकारी दी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:46 AM (IST)
        

उच्च न्यायालय में चल रहे मामलों में संवेदनशील रहें अधिकारी

संवाद सूत्र, नवादा : सभी विभाग एवं शाखाओं के वरीय पदाधिकारियों के साथ डीएम ललन जी ने शनिवार को डीआरडीए सभागार में बैठक की। उन्होंने उच्च न्यायालय में चल रहे विभिन्न विभागों से संबंधित मामलों की समीक्षा की। डीएम ने कहा कि सभी पदाधिकारी उच्च न्यायालय में चल रहे मामलों के प्रति संवदेनशील बनें। उन्होंने सोमवार तक उच्च न्यायालय में चल रहे सभी मामलों की सूची मांगी। उन्होंने सभी मामलों का काउंटर फाइल कर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:46 AM (IST)
        

अवैध महुआ शराब के साथ दो धंधेबाज गिरफ्तार

संवाद सूत्र, वारिसलीगंज (नवादा): वारिसलीगंज पुलिस ने शनिवार को थाना क्षेत्र के चिरैंया गंाव के बगीचे से 180 लीटर महुआ शराब के साथ दो धंधेबाजों को गिरप्तार की। थानाध्यक्ष राजकुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर की गई छापामारी में काशीचक बाजार के दौलाचक मुहल्ला निवासी चरितर मंाझी तथा विपिन मंाझी को अवैध शराब के साथ पकड़ा गया है। जिसे जेल भेजा जा रहा है। गौरतलब है कि थाना क्षेत्र के विभिन्न गंा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:46 AM (IST)
        

252 छात्र-छात्राएं नियमित पा रही कम्प्यूटर की शिक्षा

संवाद सूत्र, वारिसलीगंज (नवादा) : नगर के बीके साहु इंटर विद्यालय के विद्यार्थियों को अनवरत कम्प्यूटर की शिक्षा दी जा रही है। शिक्षा पाकर बच्चें विभिन्न परीक्षाओं में सफलता अर्जित कर रहे है। इसी कड़ी में एसबीआई एवं रिजर्व बैंक अॅाफ इंडिया के द्वारा 10 जनवरी 14 को आयोजित ऑन लाईन परीक्षा में 384 छात्र-छात्राएं शामिल हुई थी। सफलता के रूप में भारत स्तर पर 9वां तथा पूर्वी भारत में पहला स्थान प्राप्त कर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:46 AM (IST)
        

प्रतिभागियों को मिला प्रमाण-पत्र

संवाद सूत्र, नारदीगंज(नवादा): प्रखंड स्थित बीआरसी भवन में सर्व शिक्षा अभियान के तहत चलाये जा रहे उद्भव का तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण शनिवार को सम्पन्न हो गया। आयोजित प्रशिक्षण के उपरात सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षक बीआरसीसी संजय कुमार ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षक संजय कुमार,मनोज कुमार व राकेश कुमार कुमार ने कक्षा तीन से पाच कक्षा के बच्चों को शिक्षा के अधिक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:46 AM (IST)
        

नए बीडीओ को डीएम ने दिए टिप्स

संवाद सूत्र, नवादा : डीआरडीए सभागार में शनिवार को डीएम ललन जी ने नवपदस्थापित बीडीओ व सीओ के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने नवपदस्थापित बीडीओ को कई जरूरी टिप्स दिये। उन्होंने कहा कि महीने में एक बार प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारियों के साथ समन्वय समिति की बैठक करें। साथ ही सभी जन प्रतिनिधियों के साथ अच्छा व्यवहार व उचित आचरण प्रस्तुत करने का कहा। -नवपदस्थापित बीडीओ पर जताया विश्वास डीएम ने जन समस्य... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:46 AM (IST)
        

जालसाजी के आरोप में दंपति गिरफ्तार

संवाद सूत्र, नवादा : नगर थाना पुलिस ने अहमदाबाद से जालसाजी के आरोप में एक दंपत्ति को गिरफ्तार कर नवादा ले आई। शनिवार को दंपत्ति को व्यवहार न्यायालय में पेश किया गया। सब इंस्पेक्टर रंजीत शर्मा ने बताया कि नगर के स्टेशन रोड निवासी मुन्ना सिंह की पत्‍‌नी सुशीला देवी ने अपनी बहन व नालंदा निवासी निर्मला सिंह व बहनोई भरत सिंह के खिलाफ प्राथमिकी (कांड संख्या 58/14) दर्ज कराई थी। जिसमें उन्होंने आरोप लगाय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:46 AM (IST)
        

पैजुना में हो रहा शराब का निर्माण

संवाद सहयोगी, नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड के पैजुना गाव में अवैध शराब का निर्माण कुटीर उद्योग का रूप ले चुका है। चौकीदार के घर के पास हो रहे निर्माण व बिक्री से ग्रामीण जहा हतप्रभ हैं वहीं उत्पाद व पुलिस विभाग के मौन रहने से ग्रामीणों का गुस्सा सातवें आसमान पर है। ग्रामीण अपने आपको असुरक्षित महसूस कर रहे हैं तो आये दिन मारपीट की घटनाएं आम है। बताया जाता है कि पैजुना गाव में पुलिस के एक वरीय पद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:45 AM (IST)
        

शादी का झासा दे विधवा से यौन शोषण

संवाद सहयोगी, नवादा : जिले के अकबरपुर बाजार के एक मुहल्ले निवासी एक विधवा का यौन शोषण शादी का झांसा देकर किया गया। पीड़िता तीन बच्चों की मा है। उसकी शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गई। आरोपी युवक को शुक्रवार की शाम गिरफ्तार कर लिया गया। पीड़िता की चिकित्सकीय जाच करा शनिवार को न्यायालय में दंडाधिकारी के समक्ष बयान दर्ज कराया गया है। बताया जाता है कि विधवा के घर हाटपर मुहल्ले के युवक सागर कुमार का आना ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 05:47 PM (IST)
        

फर्जी प्रमाण पत्र पर बन गये सचिव

संवाद सहयोगी, नवादा : जलछाजन योजना के सचिव पद पर चयन के लिए युवक ने फर्जी स्नातक होने का प्रमाण पत्र संलग्न कर दिया है। मामला गोविन्दपुर प्रखंड बकसोती पंचायत का है। सूचना के अधिकार के तहत इसका खुलासा हुआ है। चयन से वंचित हुए युवकों ने समाहर्ता को आवेदन दे उक्त युवक का चयन रद करने तथा जालसाजी की प्राथमिकी दर्ज करने की माग की है। युवक स्थानीय जनप्रतिनिधियों का चहेता बताया जाता है। बताया जाता है कि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 05:47 PM (IST)
        

बैठक में प्रेरकों को दिया गया निर्देश

संवाद सूत्र, नारदीगंज(नवादा): साक्षर भारत मिशन से जुड़े प्रेरकों व टोला सेवकों की बैठक शुक्रवार को इंटर विद्यालय नारदीगंज में हुई। इस बैठक की अध्यक्षता केआरपी रामचंद्र प्रसाद ने की। बैठक में प्रखंड के विभिन्न नये साक्षरता केन्द्रों पर टोला सेवक,प्रेरक व भीटी को नवसाक्षर महिला व पुरूष को पूर्ण साक्षर करने का निर्देश दिया गया। नवसाक्षरो को पढ़ाने के लिए पिछले 8 अगस्त से विभिन्न केन्द्रों पर कार्यक्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में विकास सफल

संवाद सूत्र, नवादा : केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित निबंध प्रतियोगिता में गांधी इंटर विद्यालय के नवम बी का छात्र विकास कुमार ने सफलता अर्जित की है। यह प्रतियोगिता 1 सितंबर को आन लाइन ली गई थी। नगर के मिर्जापुर स्थित प्रोफेसर कालोनी के निवासी कुलदीप प्रसाद यादव के पुत्र विकास ने आन लाइन प्रतियोगिता में 86वां रैंक हासिल किया है। सोमवार को गांधी स्कूल में उसकी इस सफलता पर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

राष्ट्रीय परिषद की बैठक की तैयारी जोरों पर

संवाद सूत्र, नवादा : अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (ऐपवा) की नवादा में होने वाली राष्ट्रीय परिषद की दो दिवसीय बैठक की तैयारी जोरों पर है। ऐपवा की जिला सचिव सावित्री देवी ने बताया कि 15 व 16 सितंबर को नगर के होटल कृष्णा पैलेस में बैठक होगी। 15 सितंबर को प्रजातंत्र चौक पर दोपहर दो बजे सभा का भी आयोजन होगा। जिसमें मुख्य वक्ता के तौर महासचिव मीना तिवारी और राष्ट्रीय सचिव कविता कृष्णा उपस्थित ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

सम्मानित शिक्षक का विद्यालय में स्वागत

संवाद सूत्र, वारिसलीगंज(नवादा): अपने सेवाकाल के अंतिम पड़ाव की ओर अग्रसर शिक्षक दिवस पर जिला शिक्षा कार्यालय से सम्मानित हुए बीके साहु इंटर विद्यालय के विज्ञान शिक्षक जटाशकर पाठक का भव्य स्वागत शुक्रवार को विद्यालय परिसर में किया गया। विद्यालय में आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए प्राचार्य डा. गोविन्द जी तिवारी ने कहा कि जिला ने जो सम्मान दिया है जटाशकर उसके हकदार थे। उन्होंने कहा कि अनुश... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

कई प्रखंडों में नये बीडीओ ने दिया योगदान

जेएनएन, नवादा : सरकार द्वारा अधिसूचित ग्रामीण विकास पदाधिकारियों ने अपने-अपने प्रखंडों में योगदान देकर कार्यभार संभालना शुरू कर दिया है। नये अधिकारियों के योगदान देने से प्रखंडों में विकास कार्यो को गति मिलने की उम्मीदें जताई जा रही है। वहीं दूसरी ओर स्थानांतरित बीडीओ को विदाई भी दी जा रही है। पकरीबरावा में शुक्रवार को नए बीडीओ के रूप में मो. नौशाद आलम सिद्दिकी ने योगदान दिया। उन्होंने कहा कि ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        
(News from Nawada, Bihar)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें