« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नवादा

आधी से अधिक आबादी आधार नम्बर की तलाश में

नवादा। जिले में आधार कार्ड बनाने की गति धीमी है। गैस सब्सीडी,सीधे खाते में रुपये ट्रासफर,मतदाता पहचान पत्र का आधार कार्ड से संबंधन समेत कई महत्वपूर्ण योजनाओं के लाभ का आसान जरिया आधार कार्ड को बनाया गया है। प्रचार-प्रसार में कमी या फिर लोगों तक आसानी से पहुंच नहीं होने के कारण जिले में आधे से भी अधिक लोगों का आधार कार्ड नहीं बन पाया है। जिनका बनाने का दावा किया भी किया जा रहा उनमें से आधे से अधिक ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 06:18 PM (IST)
        

जमीन विवाद को लेकर मारपीट में तीन घायल

नवादा। थाना क्षेत्र के कुम्हरूआ गांव में शुक्रवार को शिवनंदन यादव, दामोदर यादव एवं इन्द्रदेव यादव के साथ गांव के ही रामरतन कुमार, रमेश कुमार, दुलार यादव, रामशीष यादव, राजेश यादव, शशि भूषण यादव, अशोक यादव ने मारपीट किया। इस दौरान टागी से प्रहार कर शिवनंदन यादव, दामोदर यादव को सर फाड़ दिया। जिसे ग्रामीणों के सहयोग से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। चिकित्सा पदाधिकारी डाक्टर दिलीप कुमार ने प्राथम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 06:14 PM (IST)
        

शिक्षक के प्रयास से बची छात्र की जान

नवादा। प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय पचम्बा के एक छात्र की जान शिक्षक के प्रयास से बच गयी। पचम्बा गांव निवासी एहसान अंसारी का सात वर्षीय पुत्र द्वितीय वर्ग का छात्र था। सकूल में छुट्टी के बाद पिछले दरवाजा से निकल रहा था। इस दौरान निर्माणाधीन भवन में बिजली तार के संपर्क में आ गया। तभी विद्यालय के शिक्षक इन्द्रजीत कुमार की नजर उसपर पड़ी। उसने सूझ-बूझ का परिचय देते हुए अपने पास रहे हेलमेट से छुड़ा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 06:00 PM (IST)
        

41 बेसहारा बच्चों को लाभ के लिए किया गया सूचीबद्ध

नवादा। स्थानीय पीएचसी के सभा भवन में शुक्रवार को समाज कल्याण विभाग के निर्देश पर जिला बाल संरक्षण इकाई नवादा के तत्वाधान में परवरिश योजना की शिविर आयोजित कर प्रखण्ड के अनाथ एवं बेसहारा बच्चों को सूचीबद्ध किया गया। कार्यक्रम में जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी वंदना गुप्ता बाल संरक्षण इकाई के सहायक निर्देशक गीताजली प्रसाद, सहायक शैलू कुमार सहित पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. बीएल चौधरी, स्वास्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 09:19 PM (IST)
        

गुरु पूर्णिमा पर कार्यक्रमों की रही धूम

नवादा। गुरु पूर्णिमा को लेकर शुक्रवार को शहर में कई कार्यक्रम आयोजित किये गये। मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए भीड़ लगी रही। पतंजलि योग समिति के बैनर तले गांधी स्कूल में ध्यान योग शिविर, यज्ञ व गुरु दक्षिणा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समिति के अध्यक्ष सच्चिदानंद सेवाव्रती की देखरेख में हुए कार्यक्रम में लोगों ने श्रद्धाभाव से ध्यान शिविर व यज्ञ में भाग लिया। इस दौरान विमल कुमार, पवन प्रताप, शशिभूषण... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 09:17 PM (IST)
        

सेवानिवृत्त कल्याण पदाधिकारी को दी गई विदाई

नवादा। प्रखण्ड कल्याण पदाधिकारी सह पूर्व सीओ श्याम सुन्दर दूबे को सेवा निवृति उपरांत शुक्त्रवार को श्रद्धाभाव से विदाई दी गई। प्रखण्ड कार्यालय परिसर स्थित बीआरसी में समारोह का आयोजन किया गया था। आयोजन प्रखण्ड सह अंचल कार्यालय के कर्मियों द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन काशीचक के बीडीओ मो. जुल्फेकार आदिल ने किया। मौके पर बीडीओ प्रभात केसरी, सीओ अमित कुमार, बीके साहु के प्राचार्य डा. गोविन्द जी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 09:16 PM (IST)
        

प्रखंड में शुरू हुआ श्रीविधि धान की रोपनी

नवादा। प्रखंड के विभिन्न गावों में श्रीविधि धान की रोपाई शुक्त्रवार से शुरू हुई। इस दौरान परमा, डोहरा, कोशला, कहुआरा, ननौरा के अलावा मसोढ़ा पंचायत की विभिन्न गावों में अधिकारियों की देखरेख में रोपनी हुआ। परमा में किसान लक्ष्मण प्रसाद, डोहरा पंचायत के फल्डू गाव में किसान अशोक प्रसाद उर्फ विजय यादव, कोशला पंचायत की रामे में किसान उदय सिंह आदि किसानों ने अपने खेतो में श्री विधि से धान की रोपनी शुरू ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 09:08 PM (IST)
        

मूसलधार बारिश से किसान हुए निहाल

नवादा। प्रखण्ड क्षेत्र में शुक्रवार की सुबह से ही मुसलाधार वर्षा होने से क्षेत्र के किसान काफी खुश दिखे। किसान अपने-अपने खेत में पानी भरा देख कर इन्द्र महाराज को धन्यवाद दिया। अब धान की रोपनी में तेजी आयेगी। किसान को डीजल तेल का भी रूपया बच जायेगा। किसान फुचन सिंह एवं सुरेश प्रसाद यादव ने बताया कि अषाढ़ के अंतिम दिन में बारिश हुई है तो सावन माह भी बेहतर होगा। मुसलाधार वर्षा से धनार्जय नदी में भी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 09:05 PM (IST)
        

बीएड-एमएड के छात्रों को दिये गए प्रवेश पत्र

नवादा। मगध विश्वविद्यालय द्वारा बीएड-एमएड की परीक्षा की तिथि निर्धारित कर दी गई है। कालेजों में प्रवेश पत्र का वितरण शुरू हो गया है। दक्षिण बिहार का स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय गनौरी राम कली टीचर्स ट्रेनिंग कालेज नवादा का बीएड, एमएड का एक वर्षीय फाइनल सैद्धांतिक परीक्षा का प्रवेश पत्र शुक्रवार को वितरित किया गया। परीक्षा 3 अगस्त से शुरू होगी। बीएड की परीक्षा 10 अगस्त व एमएड की परीक्षा 7 अगस्त तक च... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:59 PM (IST)
        

जिले में एंबुलेंस 108 की सेवा बंद

नवादा। जिले में एंबुलेंस 108 की सेवा बंद कर दी गई है। जिसके चलते पटना रेफर होने वाले मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। बताया जाता है कि राज्य स्वास्थ्य समिति से सेवा अवधि का विस्तार नहीं किया गया है। सेवा अवधि पूरा होने के बाद एंबुलेंस 108 का परिचालन रोक दिया गया है। बता दें कि गंभीर रुप से घायल मरीजों को पटना रेफर किये जाने के बाद इसी एंबुलेंस की सुविधा प्रदान की जाती रही है। ऐसे में इस एंबुलेंस की से... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:57 PM (IST)
        

स्कूल निदेशक व व्यवस्थापक गये जेल

नवादा। छात्र राजा कुमार के गायब होने के मामले में मानस भारती एजुकेशनल कांप्लेक्स स्कूल के निदेशक अरविंद कुमार व व्यवस्थापक शिवशंकर को जेल भेज दिया गया। शुक्रवार को एसपी डा. परवेज अख्तर ने विद्यालय जाकर स्कूली छात्रों व अन्य लोगों से पूछताछ भी की। एसपी ने बताया कि छात्र के गायब होने के मामले में पूरी तरह से लापरवाही बरती गई है। 22 जुलाई से ही राजा गायब था, लेकिन न तो परिजनों को सूचना दी गई और न ही ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:55 PM (IST)
        

उत्पाद विभाग की टीम पर अवैध शराब कारोबारियों ने किया हमला

नवादा। थाना क्षेत्र के पुरानी बस स्टैंड में शुक्रवार को अवैध शराब कारोबारियों ने उत्पाद विभाग की छापामार दल पर हमला कर दिया। इस दौरान जमकर रोड़ेबाजी की गई। जिसमें दो जवानों का सिर फट गया और सरकारी गाड़ी का शीशा क्षतिग्रस्त हो गया। तीन अवैध शराब कारोबारियों को गिरफ्तार किये जाने के बाद घटना हुई। बताया जाता है कि उत्पाद विभाग को पुरानी बस स्टैंड में एक मकान में अवैध महुआ शराब का कारोबार होने की सू... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:53 PM (IST)
        

यहां बच्चे करते हैं शिक्षक का इंतजार

नवादा। मेसकौर प्रखण्ड के नौनिहालों का भविष्य शिक्षकों की मनमानी से अंधकार में है। सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद प्रखण्ड के प्रारंभिक विद्यालयों में बच्चों को गुणवता शिक्षा तो दूर शिक्षकों की उपस्थिति में शिक्षा मिलना ही हास्यास्पद प्रतीत होने लगा है। ऐसा दावा इसलिए कि गुरूवार को प्रखण्ड के कई प्रारंभिक विद्यालय में यह सब देखने को मिला। अभिभावकों तथा छात्रों ने जो बताया उससे दावे के साथ इस बात ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:42 PM (IST)
        

जयंती पर याद किये गये कथा सम्राट प्रेमचंद

नवादा। प्रगतिशील लेखक संघ के बैनर तले शुक्रवार को शिवम रेसीडेंसी में कथा सम्राट प्रेमचंद की जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। उद्घाटन कथाकार मिथिलेश ने किया। उन्होंने कहा कि पूंजीवाद को तोड़ने के लिए सामूहिक प्रयास जरुरी है। विशिष्ट अतिथि के रुप में मौजूद दिनकरनामा के रचयिता डा. दिवाकर ने सद्गति कहानी के माध्यम से आज के संघर्ष को प्रेमचंद की परिपेक्ष्य में प्रस्तुत किया। अन्य वक्ताओं ने प्रेमचंद की जीवन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:32 PM (IST)
        

कथा सम्राट मुंशी प्रेमचन्द की जयंती पर सेमिनार

नवादा। कथा सम्राट गरीबों के मसीहा तथा अंग्रेजों के विरूद्ध अपनी कलम से आग उगलने वाले मुंशी प्रेमचन्द की जयंती शुक्रवार को नगर के वरीय नागरिक संघ कार्यालय में डा.श्रीनन्दन शर्मा की अध्यक्षता में मनायी गयी। मौके पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। डा. शर्मा ने कहा कि प्रेमचन्द का साहित्य राष्ट्रीय साहित्य है। उन्होंने अपने साहित्य में दलितों को सम्मान दिलाने के साथ उनकी समस्याओं व पीड़ा को स्थान दे अंग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:31 PM (IST)
        

मुक्त कराये गये बालकों को परिजनों को किया सुपुर्द

नवादा। बाल श्रम को जयपुर भेजे रहे बालकों को मुक्त कराते हुए शुक्रवार को उनके परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष राजीव रंजन ने बताया कि सीतामढ़ी थाना क्षेत्र के अमरपुर गांव के छोटू कुमार, बबलू कुमार व छोटू कुमार को बाल श्रम के लिए जयपुर भेजा जा रहा था। इसकी सूचना मिलने पर चाइल्ड लाइन, गया ने उन तीनों बालकों को मुक्त कराया। इसके बाद तीनों को बाल कल्याण समिति, नवादा को सुपुर्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:29 PM (IST)
        

दो लाख रुपये गबन की प्राथमिकी दर्ज

नवादा। जिले के काशीचक प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय धानपुर की सचिव राजमुनि देवी ने अदालत में विद्यालय विकास मद की दो लाख रुपये गबन किये जाने का परिवाद दायर कराया है। जिसमें स्कूल की प्रभारी प्रधानाध्यापिका सेना देवी, मगध ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक व चंदन कुमार को आरोपित किया गया है। दायर परिवार में सचिव ने आरोप लगाया है कि उनका फर्जी हस्ताक्षर कर चेक के जरिए दो लाख रुपये की निकासी कर ली गई ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:20 PM (IST)
        

रासायनिक खाद की हो रही कालाबजारी

नवादा। नगर पंचायत क्षेत्र में रासायनिक खाद की कालाबाजारी धड़ल्ले से हो रही है और प्रशासन मूक दर्शक बनी है। रासायनिक खाद की कालाबजारी होने से यहां उंची कीमत पर खाद बेचा जा रहा है। किसान संघ के प्रखण्ड अध्यक्ष कामता प्रसाद सिंह ने कहा कि खाद विक्रेताओं द्वारा डीएपी खाद 1390 रू प्रति बैग एवं यूरिया 395 रूपये प्रति बैग की दर से बेचा जा रहा है। जबकि डीएपी खाद का सरकारी मूल्य 1000 रूपया प्रति बैग व यूरिय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:50 PM (IST)
        

भूमि पर अवैध कब्जा से सौहार्द बिगड़ने का खतरा

नवादा। चितरकोली पंचायत की गढ़ दिबौर गाव निवासी स्व. गुलाम रसूल का पुत्र मो. मुमताज आलम ने एसडीओ, एसडीपीओ, सीओ व थानाध्यक्ष को आवेदन देकर अपनी खतियानी जमीन पर हुए अतिक्रमण को हटाने की मांग की है। उक्त भूमि पर गाव के ही स्व. मधवा मुसहर का पुत्र रमेश मुसहर ने झुग्गी झोपड़ी बनाकर अवैध कब्जा कर लिया है। रमेश मुसहर को अवैध दखल से हटाने का काफी प्रयास समाजिक स्तर से किया गया। उसके बावजूद किसी की नहीं सु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:48 PM (IST)
        

एसडीएम ने किया विवादास्पद कुंज पईन का निरीक्षण

नवादा। प्रखंड के कुंज-कुंजैला पईन का शुक्रवार को कई पदाधिकारियों ने स्थल का निरीक्षण किया। कुम्हरावा गाव के लोगों के द्वारा जबरन पईन की मेड़ पर अबैध कब्जा किए जाने की शिकायत को लेकर ग्रामीणों ने 29 जुलाई को समाहरणालय पर प्रदर्शन किया था। उसी के आलोक में एसडीओ रजौली, बीडीओ डा. अंजनी कुमार सिंह, सीओ अमरेश कुमार ने विवादास्पद स्थल का मुआयना किया। तथा ग्रामीणों से एक फिर मिल बैठकर विवाद को समाप्त करने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:47 PM (IST)
        
(News from Nawada, Bihar)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें