Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नालंदा

अनुश्रवण समिति की बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : अनुमंडल पदाधिकारी सूरज कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में शनिवार को अनुमंडलीय आपूर्ति अनुश्रवण समिति की बैठक की गई। जिसमें धान अधिप्राप्ति, पीडीएस तथा गैस संबंधी मामले सदस्यों ने उठाए। धान अधिप्राप्ति के बारे में जानकारी देते हुए अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि धान खरीद करने के लिए गोदाम की समुचित व्यवस्था कर ली गई है। मापदण्ड से अधिक प्रति एकड़ धान की खरीद करने के बावत उच्च प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 07:26 PM (IST)
        

बच्चों के बीच प्रमाण पत्र वितरित

संवाद सहयोगी राजगीर (नालंदा): स्थानीय ग्रीन गार्डेन पब्लिक स्कूल के परिसर में विभिन्न तरह के कार्यक्रमों में सफलता पाने वाले बच्चों के बीच स्कूल के अध्यक्ष सत्येन्द्र कुमार एवं सचिव सुनीता कुमारी ने संयुक्त रूप से प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। स्कूल के अध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा कि राजगीर महोत्सव के अवसर पर विभिन्न तरह के खेलकूद प्रतियोगिता, सास्कृतिक कार्यक्रम के अलावे एनटीपीसी के द्वारा उर्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 07:20 PM (IST)
        

दुर्घटना में दो बाइक सवार गंभीर

संवाद सहयोगी, हिलसा : नूरसराय-हिलसा मुख्य पथ पर शुक्रवार को दो बाइकों की सीधी टक्कर में दो युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गए। जख्मी में एक की हालत चिंताजनक बताई जाती है जिसे पीएमसीएच रेफर कर दिया गया है। पुलिस निरीक्षक सह थानध्यक्ष मदन प्रसाद सिंह ने बताया कि एक बाइक सवार बिहारशरीफ से हिलसा आ रहा था। जबकि दूसरा बाइक सवार हिलसा से बिहारशरीफ की ओर जा रहा था। बिहारशरीफ से हिलसा की तरफ आ रही बाइक सवार लाल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:50 AM (IST)
        

नवनिर्मित देवी मंदिर का लोकार्पण

संवाद सूत्र, सिलाव (नालंदा) : राजगीर प्रखंड के मंजैठा गाव में नवनिर्मित देवी मंदिर का लोकार्पण ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने गुरुवार को किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत विभिन्न धर्मो का देश है। यहा के लोग धमरें में विश्वास रखते हैं। मंदिर आस्था और विश्वास का धरोहर है। इसका पुन: निर्माण कराने से ग्रामीणों में आस्थाओं की झलक दिखती है। यह वषरें से चली आ रही पंरपरा को बरकरा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:50 AM (IST)
        

बिछुड़ी बच्ची को लेने पहुंचे पिता

संवाद सहयोगी, राजगीर (नालंदा) : जहानाबाद की भटकी एक लड़की को उसके परिजनों को पता लगाकर उसके पिता के हाथ शुक्रवार को नगर पंचायत राजगीर के वार्ड पार्षद श्यामकिशोर भारती, एहतेशाम मलिक, डा अजय कुमार ने सौंप दिया। वार्ड पार्षद ने बताया कि जहानाबाद के निवासी मो. हसीव आलम के पुत्री जेवा प्रवीण गुरूवार की शाम पटना जंक्शन से जहानबाद की ट्रेन पर चढ़ने के बजाय राजगीर के ट्रेन पर चढ़ गयी। इसी बीच नगर पंचायत क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:49 AM (IST)
        

नशे में धुत एचएम को बीडीओ ने दबोचा

संवाद सूत्र, वेन : कहा जाता है कि माता-पिता के बाद गुरु का ही सबसे बड़ा स्थान माना गया है। लेकिन जब गुरुजी की लत खराब हो तो उनके नेतृत्व में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों की स्थिति किया होगी, इसकी कल्पना नहीं की जा सकती है। जी हां हम बात कर रहे हैं वेन प्रखंड केप्राथमिक विद्यालय दाहाघाट के प्रभारी प्रधानाध्यापक वचन पासवान की जो हर दिन नशे की हालत में विद्यालय आते हैं। प्रभारी एचएम को प्रखंड विकास पदाध... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:49 AM (IST)
        

नगर विकास विभाग से मांगा जाएगा मागदर्शन

जागरण संवाददाता, शेखपुरा : नगर परिषद शहरी पेयजल आपूर्ति योजना को विभागीय मार्गदर्शन लिए बिना हस्तांतरण नही करेगी। यह निर्णय शुक्रवार को नप की विशेष बैठक मे सर्वसम्मति से लिया गया। इस बाबत नप के मुख्य पार्षद पिंकी देवी ने बताया कि शहरी पेयजल आपूर्ति अभी पीएचईडी विभाग के अधीन संचालित हो रहा है। लेकिन यह योजना नगर परिषद के पास हस्तांतरित होना है। उन्होंने बैठक की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि नप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:49 AM (IST)
        

जीवन में उजाला लाना ही वीरायतन का उद्देश्य

संवाद सहयोगी, राजगीर (नालंदा): पूज्य आचार्य श्री चंदन जी महाराज के 79वें जन्मोत्सव के पावन अवसर पर चल रहे नि:शुल्क मेगा नेत्र एवं दंत जाच शिविर शुक्रवार को संपन्न हो गया। इस शिविर के दौरान डा.संप्रज्ञा जी महाराज ने अपने आशीर्वचन में कहा कि वीरायतन का उद्देश्य सेवा करना तथा जीवन में उजाला लाना है। सेवा करने के उद्देश्य को लेकर वीरायतन दंत व आख के पीड़ित रोगियों को जाच एवं आपरेशन करने का काम कर रही ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:49 AM (IST)
        

धान बिक्री को आये किसानों ने किया हंगमा

संवाद सहयोगी, राजगीर (नालंदा) : राजगीर प्रखंड के मेयार पंचायत के किसानों ने प्रखंड मुख्यालय में धान खरीदारी की कुव्यवस्था को लेकर उग्र प्रदर्शन किया। किसानों ने सड़कों के साथ अनुमंडल कार्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार को जाम कर दिया। समाचार लिखे जाने तक किसान उग्र थे तथा सड़क जाम भी बरकरार थी। इस संदर्भ में किसान विरजु महतो, बैधनाथ प्रसाद, बहमदेव प्रसाद, जगदीश प्रसाद, अमित कुमार, शैलेन्द्र प्रसाद, रामप्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:49 AM (IST)
        

हिलसा बना जुआरियों का अड्डा

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा) : हिलसा नगर परिषद के दो दर्जन से अधिक स्थानों पर लोगों को तास खेलते देखा जा रहा है। लेकिन लोग समझते है तास खेला जाता है। ऐसी बात नहीं है कि तास खेलने के आड़ में लोग जुआ खेल रहे हैं। पुलिस भी समझती की लोग बैठकर तास खेल रहे होंग । तास खेलने के दौरान दस रुपया से लेकर लाखों की दांव लगाया जाता है अगर नगर परिषद हिलसा में इसी तरह का धंधा चलता रहा तो सैकड़ों घर दिवालिया हो जायें... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:49 AM (IST)
        

बीस हजार किमी पक्की सड़क का लक्ष्य : श्रवण

संवाद सूत्र, नूरसराय (नालंदा): ग्रामीण कार्य व संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि सूबे के हर 500 आबादी वाले गांव को पक्की सड़कों से जोड़ा जायेगा। सूबे में 20 हजार किलोमीटर पक्की सड़क बनाने का लक्ष्य है लेकिन केन्द्र सरकार का सौतेला व्यवहार के कारण कार्य की गति धीमी है। राज्य सरकार अपने बल बूते सड़कों की जाल बिछायेगी। ये बाते उन्होंने शुक्रवार को सैदी गांव में शेरपुर झामा तक 31 लाख 97 हजार 937 र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:49 AM (IST)
        

डीएम ने लगाई जेई व ठेकेदार को फटकार

संवाद सूत्र, रहुई : डीएम बी कार्तिकेय ने शनिवार को रहुई प्रखंड के पुनहा गांव में बिहार सरकार के ग्रामीण कार्य विभाग की ओर से प्रखंड मुख्यालय से पुनहा गांव तक हो रही सड़क चौड़ीकरण व पीसीसी ढलाई की गुणवत्ता का जायजा लिया। जांच के उपरांत सड़क निर्माण में उपयोग किए जा रहे गुणवत्ता को लेकर डीएम ने मौके पर ही जेई अजीत कुमार व संबंधित ठेकेदार को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने जेई व ठेकेदार को चेतावनी देते हुए कह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:49 AM (IST)
        

जान तू जहान के हीरो पहुंचे राजगीर

संवाद सहयोगी राजगीर (नालंदा) : राजगीर की सुंदर वादियों ने फिल्म जगत को सदैव अपनी ओर आकर्षित किया है। राजगीर की वादियों में कई नामचीन कलाकारों ने फिल्म की शूटिंग की है। भोजपुरी फिल्म जान तू जहान तू के निर्देशक ने भी अपनी फिल्म के लिए राजगीर की खूबसूरती को कैमरे में कैद करने की है। इस संदर्भ में हीरो दिनेश शाह ने बताया कि उनकी फिल्म जान तू जहान तू की शूटिंग प्राकृतिक की गोद में बसे राजगीर की सुन्दर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:49 AM (IST)
        

प्रखंड कार्यालय में स्वच्छता का नामों निशान नहीं

संवाद सूत्र, थरथरी (नालंदा) : पूरे भारत वर्ष में जहां स्वच्छ भारत मिशन की धूम मची है। वहीं इस प्रखंड में स्थिति इसके विपरीत है। गंदगी की जीवंत तस्वीर थरथरी प्रखंड कार्यालय में देखी जा सकती है। प्रखंड में सफाई की पूरी जिम्मेवारी पंचायत व प्रशासन की है। लेकिन प्रशासन गंदगी से बेखबर निर्मलता का राग अलाप रहा है। प्रखंड कार्यालय के अहाते में कीचड़ व जल-जमाव सफाई के वास्तविक सच को दिखा रहा है। महीनों से ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 10:49 AM (IST)
        

सेमी फाइनल में पहुंचा दाहा बिगहा नूरीचक

संवाद सूत्र, नगरनौसा : प्रखंड के रैला पंचायत के कड़वा पर गांव में चल रहे स्व. शीतल प्रसाद किक्रेट टूर्नामेंट में दाहा बिगहा ने नगरनौसा व नूरीचक ने फतुहा को हरा कर सेमीफाइनल का रास्ता तय कर लिया। नगरनौसा की टीम ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 16 ओवर में 9 विकेट खोकर 113 रन बनाया। जिसमें चंदन कुमार ने सर्वाधिक 26 रन बनाया। जवाब में दाहा बिगहा की टीम ने 12 ओवर में आठ विकेट खोकर 114 रन ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:56 PM (IST)
        

दस बीईओ व व्ययन पदाधिकारी के वेतन निकासी पर रोक

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : पोशाक व छात्रवृत्ति की राशि समय पर वितरण नहीं किए जाने के मामले में डीईओ कुमार सहजानंद ने संज्ञान लेते हुए दस बीईओ व निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी के वेतन निकासी पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार के निर्देशानुसार सभी प्राथमिक विद्यालयों में वर्ग एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं को वित्तीय वर्ष 2014-15 की 5 जनवरी तक ही पोशाक व छात्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:42 PM (IST)
        

परवरिश योजना में लाई जाएगी तेजी

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : राज्य सरकार की चल रही कल्याणकारी योजनाओं में शामिल परवरिश योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी तेज कर दी गई है। एसडीओ ने कहा कि जानकारी के अभाव में जिले से अब तक मात्र 38 आवेदन ही प्राप्त हुए हैं जो गंभीर बात है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना के अनुसार 0 से 6 वर्ष के अनाथ व अपंग या किसी तरह से लाचार बच्चों को उनकी परवरिश के लिए प्रतिमाह एक हजार रुपया देना है। जबकि 6 से ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:41 PM (IST)
        

वर्मी कम्पोस्ट वितरण का जिम्मा फर्जी दुकानदार को

संवाद सूत्र, हरनौत (नालंदा) : राष्ट्रीय सब्जी प्रोत्साहन कार्यक्रम के अन्तर्गत कृषि विभाग द्वारा प्रखंड के किसानों के बीच वर्मी कम्पोस्ट वितरण करने का जिम्मा फर्जी दुकानदार को सौंपने का मामला प्रकाश में आया है। जदयू के जिला कार्यकारी युवा अध्यक्ष सन्नी कुमार ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी को आवेदन देकर फर्जी दुकानदार से वर्मी कम्पोस्ट न बंटवाने का अनुरोध किया है। सन्नी कुमार ने कहा है कि सरकार हर तरह से... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:41 PM (IST)
        

अभिनंदन सह शक्षिक सेमिनार को ले बैठक

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिले के नूरसराय प्रखंड के संगत उच्च विद्यालय में 8 फरवरी को होने वाले विधान पार्षद नवल किशोर यादव का अभिनंदन सह शैक्षिक सेमिनार को ले बैठक की गई। जिसकी अध्यक्षता रामरति कमला कन्या उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक अर्जुन प्रसाद ने की। इस मौके पर आए शिक्षकों ने सेमिनार को सफल बनाने के लिए अपने-अपने विचार रखे। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया गया। जिसका नेतृत्व उच्च विद्यालय ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:39 PM (IST)
        

अनाज लूट मामले में छह को भेजा जेल

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : गत दिनों सरमेरा थाना के चेरो गांव स्थित पशुचिकित्सालय से 322 बोरी अनाज लूट के मामले ने तूल लेना शुरू कर दिया है। इस मामले में जिला प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए जहां 22 लोगों को नामजद किया है। वहीं छह लोगों पर विभिन्न धाराओं के तहत उसे चलान कर दिया गया है। एसडीओ सूरज कुमार ने बताया कि बाढ़ राहत का अनाज सरमेरा प्रखंड के सीओ वहां से लाने गए थे। उसी दौरान ग्रामीणों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:37 PM (IST)
        
(News from Nalanda, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें