Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नालंदा

अक्षर आंचल योजना प्रशिक्षण की शुरुआत

बिहारशरीफ : मध्य विद्यालय राणा बिगहा में रविवार को चार दिवसीय आवासीय अल्पसंख्यक महादलित एवं अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना प्रशिक्षण शिविर की शुरूआत की गयी। शिविर का उद्घाटन जन शिक्षा परियोजना के सहायक निदेशक गालिब खां, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी साक्षरता पूनम कुमारी ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर द्वय अधिकारियों ने कहा कि महिलाओं को साक्षर बनाकर उन्हें शोषण, अशिक्षा से मुक्ति दिलायी जा सकती ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:22 AM (IST)
        

हक की लड़ाई को साक्षर भारत कर्मी आया एक मंच पर

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : केन्द्र प्रायोजित साक्षर भारत कर्मियों का जिलास्तरीय सम्मेलन रविवार को स्थानीय टाउन हाल में किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रखंड कार्यक्रम समन्वयक शशिभूषण रंजन ने की। इस मौके पर जिले से आए तमाम प्रेरक, प्रखंड कार्यक्रम समन्वयक, लेखा समन्वयक आदि ने एक स्वर से अपनी मांगों की पूर्ति के लिए बिहार व केन्द्र सरकार से आरपार की लड़ाई को नए सिरे से संगठन निर्माण की बात कही। सम्मेलन ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:22 AM (IST)
        

पानी के लिए लोग नीतीश की रोकेंगे राह

जागरण संवाददाता, शेखपुरा : पानी की समस्या झेल रहे शहर के अहियापुर के नागरिक आज शेखपुरा में पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की राह को रोकेंगे। इसकी जानकारी रविवार को भाजपा नेता तथा अहियापुर के वार्ड पार्षद शाहबाज खान ने दी। खान ने बताया कि आज सोमवार को स्थानीय नागरिक सर्किट हाउस के पास सड़क पर नीतीश कुमार के काफिले को रोकेंगे। उन्होंने बताया कि अहियापुर, शकुनत सहित शहर की दस हजार से अधिक आबादी चार मही... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:21 AM (IST)
        

आपसी विवाद में मारपीट, एक घायल

संवाद सूत्र, अस्थावा(नालंदा) : थाना क्षेत्र के गोबर बिगहा गांव में आपसी विवाद को लेकर दो गुटों के बीच जमकर मारपीट हो गयी। जिसमें 70 वर्षीय किशोरी राम गंभीर रूप से जख्मी हो गया। जिसे इलाज के लिये अस्थावा रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस संबंध में एक प्राथमिकी अस्थावा थाने में दर्ज की गयी है। दर्ज मामलों में बताया गया है कि गोबर बिगहा गांव निवासी किशोर राम घर के पास खड़ा था कि उसी के पड़ोसी धर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:21 AM (IST)
        

कम्पाउंडर की पिटाई के मामले में भिड़े दो गुट

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : भैसासुर स्थित एक निजी क्लीनिक के कम्पाउंडर से मारपीट किए जाने के मामले ने तूल ले लिया। देखते ही देखते भैसासुर रोड रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। दोनों तरफ से आवागमन ठप हो गया। दरअसल भैसासुर मोहल्ले के निजी क्लीनिक में काम करने वाले एक कम्पाउंडर के शरीर से एक ट्रैक्टर टच कर गया। जिसमें कम्पाउंडर का शर्ट फट गया। इसी बात को ले दोनों के बीच नोंकझोंक होने लगा। इसी बीच चालक की... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:21 AM (IST)
        

गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को गुणवान शिक्षक जरूरी

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : देश में 50 लाख शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए एक वर्षीय प्रशिक्षण कोर्स होना चाहिए। समान काम के लिए शिक्षकों को समान वेतन मिलना चाहिए। उक्त विचार यहां नालंदा टीचर्स ट्रेनिंग कालेज में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में उभर कर सामने आया। समारोह का आयोजन बिहार-शिक्षक एजुकेटर्स एसोसिएशन (बिटा) के तत्वावधान में किया गया। कार्यक्रम में राज्यभर के 500 प्रतिभागियों ने हिस्सा ल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:21 AM (IST)
        

जिले के 68 प्राइवेट स्कूलों में तालाबंदी का खतरा

जागरण संवाददाता, शेखपुरा : जिला के 68 प्राइवेट स्कूलों पर तालाबंदी का खतरा खड़ा हो गया है। इन स्कूलों में शिक्षा के अधिकार कानून तहत सरकारी कार्रवाई के तहत किया जा सकता है। इस बाबत शिक्षा विभाग के सूत्र ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के लिए जिन स्कूलों ने अपना आवेदन जामा किया है उन्हीं में सी 68 पर तालाबंदी का खतरा मंडरा रहा है। विभाग के सूत्र ने बताया कि तालाबंदी का खतरा झेल रहे इन स्कूलों ने सरकारी रजि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:21 AM (IST)
        

मछली मारने को लेकर दो गाव के बीच तनाव

संवाद सूत्र, सरमेरा (नालंदा) : पटना जिला के घोसवरी थाना क्षेत्र के ईसानगर और सरमेरा थाना क्षेत्र के सदहा गांव के बीच पैन से मछली मारने को लेकर हुए विवाद में दोनों गाव के बीच तनाव व्याप्त है। घटना के संबंध में थानाध्यक्ष मनोरंजन प्रसाद राय ने बताया कि ईसानगर गाव के कुछ लोग सरमेरा प्रखंड के सदहा गांव में आकर जबरन मछली मारना चाहते थे। इसपर सदहा गाव के लोगों ने मना किया। इस पर ईसानगर के ग्रामीणों ने ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:21 AM (IST)
        

बंगाल के पर्यटकों के लिए बढ़ेगी ट्रेन सुविधा : जीएम

संवाद सहयोगी, राजगीर (नालंदा) : पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक मधुरेश कुमार ने विशेष भेंट वार्ता में बताया कि बंगाल के पर्यटकों का आगमन बेहतर तरीके से हो इसके लिये राजगीर से कोलकाता के लिए अलग से ट्रेन चलाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल शाम में राजगीर से बख्यितारपुर जाने वाली डीएमयू पैसेंजर ट्रेन को राजगीर से समय पर खुलवाया जायेगा ताकि कोलकाता जाने से लेकर अन्य जगह पर जाने वाले... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:21 AM (IST)
        

ससुराल से गिरफ्तार हुआ पत्नी का हत्यारा

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : दीपनगर थाना पुलिस ने शीला मर्डर मिस्ट्री कांड का उदभेदन कर लिया है। इस कांड के 5वें आरोपी को पुलिस ने शनिवार की रात्रि उसके ससुराल नवादा के रोह से गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपी मेधनगर गांव निवासी पिंटू महतो बताया जाता है। मर्डर मिस्ट्री का खुलासा करते हुए थानाध्यक्ष राजनंदन ने बताया कि साली के ब्याह रचाने के चक्कर में पिंटू महतो ने सुपरी किलर से अपनी पत्‍‌नी की ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:21 AM (IST)
        

आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका को मिले सरकारी कर्मचारी का दर्जा

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : आंगनबाड़ी सहायिका व सेविका को कर्मचारी की दर्जा देने, सेविका का मानदेय दस हजार रुपया प्रतिमाह करने आदि पांच सूत्री मांगों को ले रविवार को स्थानीय श्रम कल्याण केन्द्र में एक बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता आशा कुमारी ने की। इस मौके पर पहुंचे मुख्य अतिथि के रूप में कुमारी गीता ने कहा कि अपनी मांगों के समर्थन में आगामी एक दिसम्बर व दो दिसम्बर को सांसद भवन पर थाली बजाओ आंदोलन, म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:21 AM (IST)
        

इनौस का दुकानदारों पर से मुकदमा वापस लेने की माग

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा) : इंकलाबी नौजवान सभा के जिला सचिव रामदास अकेला ने चोरी के खिलाफ लोकतात्रिक तरीके से आदोलन करने वाले दुकानदारों पर किये गये फर्जी मुकदमा को वापस लेने की माग प्रशासन से की है। जारी प्रेस बयान में कहा है कि हिलसा बाजार में लगातार चोरी की घटनाएं हो रही है। चोरी से परेशान हिलसा के दुकानदार लोकतात्रिक तरीके से विरोध करते हुए चोरों को गिरफ्तार करने की माग कर रहे थे। लेकिन हिल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 10:01 AM (IST)
        

महाराज का जन्मोत्सव सह निर्वाण महोत्सव शुरू

संवाद सूत्र, राजगीर (नालंदा) : स्थानीय कैलाश आश्रम के सतसंग भवन में ब्रह्मालीन कैलाश दशम पीठाधीश्वर अनंत श्रीमद् स्वामी विद्यानंद गिरि जी महाराज का जन्मोत्सव सह सप्तम निर्वाण महोत्सव शनिवार से धार्मिक वातावरण के बीच शुरू हो गया। यह धार्मिक कार्यक्रम श्री स्वामी राम भारती मां के सानिध्य में किया जा रहा है। यह धार्मिक महोत्सव 26 नवम्बर तक चलेगा। इस बीच विभिन्न तरह की धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होगा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 10:01 AM (IST)
        

आवागमन ठप करने वाले तीन आरोपी रिहा

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिला न्यायालय के चतुर्थ एडीजे रश्मि शिखा ने सार्वजनिक रूप से सड़कों पर भय कायम कर आवागमन ठप करने के आरोपियों रामप्रीत शर्मा, बदरी मांझी व रामधारी दस को साक्ष्य के अभाव में रिहा कर दिया। बचाव पक्ष से वरीय अधिवक्ता सत्यदेव प्रसाद सिंह सत्र परिवाद संख्या 583/96 के विचारणोंपरांत बहस व साक्षियों का प्रतिपरीक्षण किया था। मामले में बीस साल बाद आरोपियों को निर्णय मिला। घटना 22 ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 10:01 AM (IST)
        

अज्ञात अधेड़ की गला काटकर हत्या

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : हिलसा थाना क्षेत्र के पहड़पुरा गांव के खंधा में शुक्रवार की रात्रि एक अज्ञात 40 वर्षीय अधेड़ की गला काटकर हत्या कर दी गई। शनिवार की सुबह ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस ने शव को बरामद किया है। थानाध्यक्ष राजेश रंजन ने बताया कि शव को देखने से प्रतीत होता है कि अधेड़ की हत्या धारदार हथियार से गला काटकर की गयी है। सुबह में ग्रामीण जब शौच के लिए खंधा की ओर गए तो उनकी नजर अधेड़ के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 10:01 AM (IST)
        

हास्य कवि सम्मलेन में युवाओं ने खूब लिया मजा

संवाद सूत्र, गिरियक (नालंदा ) : दैनिक जागरण द्वारा आयोजित शुक्रवार की शाम श्रम कल्याण मैदान में हास्य कवि सम्मलेन में गिरियक से भी काफी संख्या में शामिल होकर लोगों ने कवियों के कविताओं का खूब लुत्फ लिया। मेडिकल कालेज में पढ़ाई कर रहे छात्र सौरव कुमार, विशाल कुमार, दिलशाद अख्तर, संजीव कुमार, जीतू कुमार देवेन्द्र कुमार, कुंदन कुमार सहित अनेकों छात्रों ने सभी कवियों की तारीफ किये और दैनिक जागरण को धन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 10:01 AM (IST)
        

श्रम अधिनियमों की जानकारी प्राप्त करें श्रमिक : डीएम

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ (नालंदा): स्थानीय टाउन हाल में श्रम संसाधन विभाग के तत्वाधान में शनिवार को एक दिवसीय श्रम अधिकार दिवस का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन जिलाधिकारी बी. कार्तिकेय ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होंने श्रमिक प्रतिनिधियों से विभिन्न श्रम अधिनियमों की जानकारी प्राप्त कर पंचायत के सभी श्रमिकों के बीच फैलाएं ताकि उन्हें अपने अधिकार की जानकारी मिल सके। उन्होंने उपस्थि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 10:00 AM (IST)
        

पढ़ाई छोड़ संजीव ने बनाया क्रिकेट में कैरियर

विजय प्रकाश, बिहारशरीफ (नालंदा) : नालंदा जिले के राजगीर अनुमंडल स्थित राजगीर बाजार के सत्येन्द्र प्रसाद सिंह के पुत्र संजीव कुमार को क्रिकेट में जुनून इतना बढ़ा कि उन्होंने 10वीं की पढ़ाई छोड़ क्रिकेट को अपना कैरियर बनाना लिया है। उनके पिता सत्येन्द्र प्रसाद सिंह ने अपने बेटे की इच्छा पूरी करने के लिए दिल्ली तक की चक्कर लगा लिए है। तभी तो उनका लाडला संजीव भारत के ओपनिंग बल्लेबाज गौतम गंभीर से मिलकर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 10:00 AM (IST)
        

न ठहाके रूके, न थमी तालियों की गड़गड़ाहट..

मुकेश कुमार, बिहारशरीफ : साहित्य के माध्यम से लोगों को विशुद्ध हंसी परोसने का यह प्रयास वाकई काबिले तारीफ था। लोगों के चेहरों पर हंसी, मुस्कुराहट व दिलों से निकलने वाले ठहाकों ने यह साबित कर दिया कि हमारा शहर एक साहित्यक नगर है। जो फूहड़ संगीतों के बजाय साहित्य को ज्यादा पसंद करता है। ठंड के बावजूद पूरी रात लोग अपने हास्य कवियों की मदमस्त छंदों से बंधा रहा। मौका था दैनिक जागरण व आर.पी.एस स्कूल के स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 10:00 AM (IST)
        

वृद्धावस्था पेंशन की राशि वितरित

संवाद सूत्र, अस्थावा(नालंदा) : प्रखंड क्षेत्र के अमावा पंचायत अन्तर्गत लगभग चालीस लाभुकों को पंचायत वार वृद्धावस्था पेंशन कि राशि का भुगतान पंचायत के मुखिया बच्ची देवी के नेतृत्व में शुक्रवार को किया गया। इस संबंध में सामाजिक कार्यकर्ता पप्पू कुमार ने बताया कि राज्य सरकार व केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत लाभुकों को तीन माह की एकमुश्त राशि दी गई। अब राज्य सरकार और क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 10:00 AM (IST)
        
(News from Nalanda, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें