Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नालंदा

सड़क पर शव रखकर ग्रामीणों ने लगाया जाम

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : यहां मंगलवार को हुए सड़क हादसे में मारे गए मजदूरों के एक-एक परिजनों को सरकारी नौकरी देने व पांच-पांच लाख रुपये मुआवजे की मांग को लेकर मृतकों के गांव पैठना में लोगों ने सड़क जाम लगाए रखा। सभी दिवंगत मजदूरों के शव सड़क पर रख कर ग्रामीणों ने बिहारशरीफ-बख्तियारपुर सड़क मार्ग को जाम कर दिया। दोपहर में लगा यह जाम देर शाम खबर लिखे जाने तक जारी रहा। आक्रोशित ग्रामीणों ने कुछ वाह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:26 PM (IST)
        

प्रत्येक राजस्व गांवों के मिट्टी नमूनों का होगा संग्रह

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : कृषि सचिव ने जिले के सभी राजस्व गांवों के प्रगतिशील किसानों एवं लघु तथा मध्यम स्तरीय किसानों के खेतों की मिट्टी का संग्रह करने का निर्देश जिला कृषि पदाधिकारी को दी है। कृषि सचिव के निर्देश के आलोक में 24 अप्रैल को टाउन हाल में जिले के सभी कृषि समन्वयकों, किसान सलाहकारों तथा प्रखंड कृषि पदाधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। इस आशय की जानकारी जिला कृषि पदाधिकारी सनत कुमार ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:26 PM (IST)
        

मजदूर के घर से हजारों की चोरी

संवाद सूत्र, थरथरी (नालन्दा) : थाना क्षेत्र के भतहर गांव में चोरों ने दिनदहाड़े एक कपिल बिन्द के घर से नकद समेत हजारों के सामान की चोरी कर ली। बताया जाता है कि कपिल सपरिवार मजदूरी करने गया था। मजदूरी कर शाम में वापस लौटा तो देखा की घर के अन्दर का दरवाजा उसटाया हुआ है और बख्से में रखा बीस हजार नकद, सोने का मंगल सूत्र, चांदी की पायल गायब था। इस बाबत बिन्द ने स्थानीय थाने में रीता देवी पति मंटू जमादा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:26 PM (IST)
        

व्यवसायी हत्याकांड : फॉरेंसिक लैब टीम ने लिए खून के नमूने

संवाद सहयोगी, राजगीर (नालंदा): राजगीर-छबिलापुर मुख्य मार्ग में रविवार की देर रात व्यवसायी शैलेश कुमार की गोली मारकर हत्या के मामले में गहन जांच शुरू हो गई है। सोमवार को हत्यारों का पता लगाने के लिए खोजी कुत्तों को लाया गया था। लेकिन शव जिस स्थल पर मिला वहां से प्रशिक्षित कुत्ते को कोई सुराग नहीं मिला। मंगलवार को पटना से आई विधि-विज्ञान प्रयोगशाला की टीम ने घटना स्थल पर जाकर सड़क किनारे शव मिलने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:26 PM (IST)
        

दुर्घटना में किसान की मौत के बाद बवाल

संवाद सूत्र, नूरसराय (नालंदा) : प्रखंड के ककड़िया मोड़ के समीप मंगलवार को डोइया गांव के किसान युगेश्वर गोप की सड़क दुर्घटना में हुई मौत के बाद स्थानीय ग्रामीणों ने बिहारशरीफ-पटना सड़क मार्ग को एक घंटा जाम कर दिया। जाम कर रहे लोग मुआवजे की मांग कर रहे थे। बताया जाता है कि युगेश्वर गोप घर से प्याज सिंचाई करने खेत जा रहे थे कि नूरसराय तरफ से आ रही अनियंत्रित ट्रक की चपेट में आ गये। जिससे घटनास्थल पर ही उ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:26 PM (IST)
        

गांव में मजदूरों का शव पहुंचते ही मचा कोहराम

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : वेना थाना के पैठना गांव में मंगलवार की दोपहर को मजदूरों के शव पहुंचते ही पूरा गांव में कोहराम मच गया। शव के आते ही पूरा गांव उमड़ पड़ा। हर कोई इस अनहोनी की घटना से आहत दिख रहे थे। क्या बडे़, बूढ़े, जवान, बच्चे सभी इस घटना से अचंभित थे। एक साथ गांव के दस लोगों की हुई मौत के बाद पूरा गांव में मातमी सन्नाटा पसर गया। मृतक के परिजनों को चित्कार मार कर रोते देख हर कोई के आंख... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:26 PM (IST)
        

दिल्ली में एक और मौत ने पैठना को रुलाया

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : सड़क हादसे में एक साथ दस लोगों को खोने वाले वेना थानाक्षेत्र के पैठना गांव के लिए मंगलवार का दिन एक और कारण से शोकदायक रहा। दिल्ली में काम करने गए गांव के विजय बिंद पर दिल्ली में जानलेवा हमला और इलाज के दौरान उसकी मौत हो जाने का समाचार भी मंगलवार को ही मिला। मृतक के पिता मोहन बिंद व उसके परिजनों ने बताया कि विजय बिंद वहां रहकर कबाड़ीखाने का काम करता था। किसी बात को लेकर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 11:25 PM (IST)
        

पशुपालकों को पशुप्रबंधन का प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिले के लगभग 70 पशुपालकों को सोमवार को आत्मा नालंदा द्वारा पशु प्रबंधन व दूधोत्पादन बढ़ाने का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान परियोजना निदेशक आत्मा नालंदा मो. इस्माइल ने पशु स्वास्थ्य की ओर पशुपालकों को ध्यान देने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि जब पशु स्वस्थ्य रहेगा तो सही मात्रा में दूध देगी। पशुओं के अस्वस्थ्य रहने पर दूध में कमी के साथ पौष्टिकता में भी कमी आयेग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 09:18 PM (IST)
        

उपभोक्ताओं की परेशानियों से बेफिक्र विद्युत विभाग

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : नित नये अनुभवहीन छात्रनुमा रीडरों को मीटर पठन का कार्य सौंपकर विद्युत विभाग उपभोक्ताओं के लिए परेशानी पैदा कर रहा है। जहां मीटर दस हजार यूनिट से ज्यादा है वहां से रीडर दस हजार केअंक को छोड़ सौ का ही रीडिंग दर्ज कर विभाग को सौंप रहे हैं। यही रीडिंग कम्प्यूटर में जाकर तीन सौ के बजाय पचपन हजार भुगतान बिल निर्गत कर रहा है। रीडरों के क्षेत्र महीनों में ही परिवर्तित हो जाने स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 09:17 PM (IST)
        

मशरूम ने बदला मधु की जिंदगी

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : मशरूम ने एक के बाद एक कई महिलाओं की जिंदगी बदल डाली है। मशरूम की खेती करने के पूर्व हिलसा में पली-बढ़ी मधु पटेल आज राजगीर में बुद्धा स्पान लैब की संचालिका बन गई है। वर्ष 2009-10 में मशरूम की खेती के प्रति उसकी ललक इस कदर बढ़ी की उसने स्पान मशरूम बीज की आए दिन हो रहे कमी को दूर करने के लिए स्पान लैब बनाने को ठान ली। उसकी लगनशीलता को देखते हुए उस समय के तत्कालीन डीएचओ दे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 09:14 PM (IST)
        

नौ बीघे की गेहूं की फसल जलकर राख

संवाद सूत्र, थरथरी (नालन्दा) : थरथरी थाना क्षेत्र के जमालपुर गाव में बिजली के शार्ट सर्किट से नौ बीघा गेहूं फसल जलकर राख हो गया। बताया जाता है कि तेज हवा के कारण आपस में विद्युत तार टकराने लगा। उससे निकली चिंगारी से सुरेश प्रसाद का चार बीघा, अरविन्द कुमार ढाई बीघा, अरविन्द प्रसाद डेढ़ बीघा, रामप्रवेश सिंह एक बीघा खड़ी गेहूं के फसल जलकर राख हो गया। कुल मिलाकर डेढ़ लाख का नुकसान होने की संभावना जताई ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 09:13 PM (IST)
        

एकंगर में पेयजल संकट गहराया

संवाद सूत्र, एकंगरसराय(नालन्दा) : एकंगरसराय प्रखंड के शहरी एवं ग्रामीण इलाके में गर्मी प्रारंभ होते ही पेयजल की किल्लत नजर आने लगी है। पानी का स्तर नीचे चले जाने के कारण प्रखण्ड के मदनपुर, धुरगाव, करणगंज, मुशहरी, महम्मशदपुर, भड़रापोखर समेत दर्जनों गाव में सैकड़ों चापकल पानी देना बन्द कर दिया है। लोक स्वास्थ्यअभियंत्रण विभाग द्वारा गाड़े गये चापकल की स्थिति कुछ हद तक तक ठीक है क्योंकि उसकी गहराई काफी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 09:08 PM (IST)
        

पुत्री की मौत की खबर सुन अवाक रह गई मां

संवाद सूत्र, गिरियक (नालंदा) : नवादा जिले की माफी के मकनपुर गाव निवासी बबीता देवी की मौत की खबर मिलते ही गांव में कोहराम मच गया। हर कोई इस खबर को सुनकर अवाक था। जानकारी मिलते ही मृतका की मां मंती देवी बेटी की ससुराल चोरसुआ गांव पहुंची तो पता चला की उनकी पुत्री का शव सदर अस्पताल में पड़ा है। इतना सुनते ही वह पागलों की तरह चिखने चिल्लाने लगे और अपनी किस्मत को कोसते हुए पुत्री से मिलाने की जिद पर अड़... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 08:43 PM (IST)
        

प्रधान शिक्षक ने मांगी छात्र से मिठाई

संवाद सूत्र, थरथरी (नालन्दा) : विद्यालय प्रधानों ने पास आउट बच्चों को स्थानातरण प्रमाण-पत्र देने के बदले नगद रुपये न लेकर मिठाइयां मागी जा रही है। ऐसा नहीं है कि बच्चे स्वयं खुशी पूर्वक मिठाईया दे रहे हैं। बल्कि उनपर विद्यालय प्रशासन का दबाव है। मध्य विद्यालय थरथरी के छात्रा वर्ग आठ के शालू कुमारी, अल्का कुमारी, मुस्कान कुमारी, खुशबु कुमारी, निशा भारती, राजनीति कुमारी, विकास कुमार, ओमप्रकाश, पवन न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 08:40 PM (IST)
        

लोहगानी मोहल्ले का मोटर जलने से कई मोहल्लों में पेयजल संकट

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : गर्मी की शुरूआती दौर में ही शहर में पेयजल संकट गहराने लगा है। जलस्तर में अचानक गिरावट आने से कई चापाकल व कुंए की पानी सुखने लगा है। इधर लोहगानी मोहल्ला में पिछले कई दिनों से वाटर सप्लाई का मोटर जल जाने से अम्बेर, छज्जु मोहल्ला, इमादपुर, शेखाना आदि मोहल्लों में पेयजल संकट हो गया है। लोग पीएचइडी विभाग द्वारा भेजे गये ट्रैंकलोरी पर निर्भर हो गए हैं। सुबह उठते ही लोग ट्रैं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 08:38 PM (IST)
        

मीटर पठन सुधार कर विपत्र देने का आदेश

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ: जिला उपभोक्ता फोरम न्यायालय ने विचारों उपरान्त विपक्षी सहायक विद्युत अभियंता इस्लामपुर को मीटर पठन शीघ्र सुधार कर विपत्र भेजने तथा आवेदक को 5 सौ रूपया वाद व्यय के अदा करने का आदेश दिया। इस्लामपुर थाना क्षेत्र के मुर्गियाचक निवासी आवेदक निदेश प्रसाद ने अवर प्रमंडल के सहायक विद्युत अभियंता को विपक्षी बनाते हुए लगातार मीटर पठन के साथ अधिक राशि का विपत्र भेजने व शिकायत के ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 08:37 PM (IST)
        

वीर कुंवर सिंह जन्मोत्सव को ले तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : बाबू वीर कुॅवर सिंह की 237वीं जन्मोत्सव मनाने की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यह जानकारी राष्ट्रीय राजपूत महासभा के अध्यक्ष डा. जितेन्द्र कुमार सिंह ने देते हुए बताया कि इस बार बाबू साहब की जन्मोत्सव गया जिले के मोहड़ा प्रखंड के बेना स्थित ठाकुर राणा रंजीत 10+2 विद्यालय में 23 अप्रैल को मनाई जाएगी। जिसमें सूबे के लगभग दस हजार लोग शामिल होंगे। वहीं कार्यक्रम के संयो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 08:34 PM (IST)
        

कड़ी सुरक्षा के बीच मैट्रिक उत्तरपुस्तिका का हो रहा मूल्यांकन

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : कड़ी सुरक्षा के बीच जिले में मैट्रिक उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन चल रहा है। इसके लिए बिहारशरीफ प्रखंड में पांच केन्द्र बनाये गये हैं। इन पांचों केन्द्रों पर कुल 12 सौ शिक्षक-शिक्षिका को इस कार्य के लिए लगाया गया है। बता दें कि मूल्यांकन का कार्य 30 अप्रैल तक चलेगा। केन्द्रों पर मूल्याकंन करने वाले वीक्षकों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि वे किसी बाहरी व्यक्ति से सम्पर्क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 08:32 PM (IST)
        

सिलाव बाजार में अतिक्रमणकारियों का बोलबाला

संवाद सूत्र, सिलाव (नालंदा): सिलाव बाजार इन दिनों अतिक्रमणकारियों के रहमों करम पर चल रहा है। अतिक्रमण का आलम यह है कि 15 से 20 फीट चौड़ी सड़क पर मोटर गाड़ी चलने की बात तो दूर की है साईकिल या पैदल भी चलना मुश्किल हो गया है। अनुमंडल प्रशासन की अनदेखी के कारण अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद है। यहां दुकानदारों के बदले सड़कों पर ही दुकानें लगाई जा रही है। सिलाव बाजार में बाईपास के चौक बाजार गोला रोड सब्जी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 08:31 PM (IST)
        

हत्यारोपी दिलीप चढ़ा हरियाणा पुलिस के हत्थे

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : हरियाणा पुलिस ने स्थानीय थाना पुलिस के सहयोग से रविवार की रात छापेमारी कर फरार चल रहे हत्यारोपी दिलीप केवट को सारे थाना के जाना गांव से गिरफ्तार कर लिया। सारे थानाध्यक्ष उमेश प्रसाद ने बताया कि जाना निवासी दिलीप केवट व उसके पुत्र रविकुमार केवट हरियाणा के कैथल थाना के गहेना स्थित एक ईट भट्ठा में काम करता था। विगत 14 मार्च को शराब के नशे में किसी बात को लेकर बाप-बेटे ने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 07:58 PM (IST)
        
(News from Nalanda, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »