Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नालंदा

यात्री बस पेड़ से टकरायी, डेढ़ दर्जन जख्मी

संवाद सूत्र, अस्थावा (नालंदा) : सारे थाना क्षेत्र के झमटापर गांव के समीप शुक्रवार को एक यात्री बस अनियंत्रित होकर एक पेड़ से टक्करा गई। जिससे उस पर सवार करीब डेढ़ दर्जन यात्री घायल हो गए। कुछ घायलों को रेफरल अस्पताल अस्थावां में भर्ती कराया गया है, तथा कुछ का इलाज निजी क्लीनिक में कराया गया। घटना के बारे में बताया जाता है कि एक यात्रियों से भरी बस बिहारशरीफ से बरबीघा कि ओर जा रही थी। तभी बस ओवर लो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:10 AM (IST)
        

जर्मनी के राजदूत ने किया नालंदा का भ्रमण

संवाद सूत्र, सिलाव (नालंदा) : जर्मनी के राजदूत माइकल स्टेनर ने अपने पत्‍‌नी इलिएस स्टेनर के साथ एक दिवसीय दौरे पर गुरुवार को नालंदा आये। वे प्राचीन विवि नालंदा के अवशेषों को देखकर काफी अभिभूत हुए। उन्होंने कहा कि इसके बारे में किताबों में पढ़ा थाना लेकिन आज देखने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि आने मात्र से ही शांति महसूस हो रही है। उन्होंने कहा कि इस प्राचीन दीवारों को देखने से ऐसा प्रतीत होता है क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

भारत के मजबूत स्तंभ थे सरदार पटेल : सांसद

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : शहर के विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों व पार्टी कार्यालयों में शुक्रवार को लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 139वीं जयंती मनाई गई। सरदार पटेल मेमोरियल कालेज में भारत के एकीकरण के नायक व भारत के प्रथम गृहमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पूर्व छात्र व सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने उनके आदम कद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनका नमन किया। इस मौके पर उन्होंने ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

श्रद्धा से याद किये गये सरदार पटेल व इंदिरा गाधी

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा) : शुक्त्रवार को हिलसा वासियों ने देश के दो महान विभूतियों को श्रद्धा पूर्वक याद करते हुए उनके बताये मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। आज के दिन लौह पुरुष के नाम से जाने जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती एवं देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री प्रियदर्शनी इंदिरा गाधी की शहादत दिवस हिलसा में मनायी गई। स्थानीय सरदार पटेल कालेज में आयोजित जंयती समारोह में विधायक प्रो. उषा सि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

'दम है तो निकलो आगे' के प्रतिभागी हुए पुरस्कृत

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा) : 'दम हैतो निकलो आगे' की प्रतियोतिगा परीक्षा में अव्वल आने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर हौसला बढ़ाया गया। स्थानीय एसयू कालेज में बीते 26 अक्टूबर को प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें तकरीबन तीन सौ छात्रों ने भाग लिया था। इस क्विज प्रतियोगिता का रिजल्ट में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले नीलेश कुलकर्णी को 1501 रुपये नगद प्रदान किया गया। द्वितीय स्थान हरन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

प्रमुख निर्वाचन के लिए विशेष बैठक की तिथि निर्धारित

संवाद सूत्र, नगरनौसा (नालंदा) : प्रखंड प्रमुख संजय कुमार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद उक्त पदों पर निर्वाचन के लिए विशेष बैठक राज्य निर्वाचन आयोग बिहार द्वारा 10 नवम्बर 2014 को निर्धारित कर दी गयी है। इस आशय का पत्र राज्य निर्वाचन आयोग के उप सचिव ने जिला पदाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) नालंदा को भेजा गया है। जिसमें कहा गया है कि प्रमुख के निर्वाचन के लिए विशेष बैठक की तिथि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

पटना से फरार युगल प्रेमी चंडी में बरामद

संवाद सूत्र, चंडी (नालंदा) : चंडी पुलिस ने पटना से फरार हुए एक प्रेमी युगल को उसके पांच दोस्तों के साथ हिरासत में लिया है। बता दें कि पटना पीसीएस स्कूल की बारहवीं की छात्रा और ग्यारहवीं कक्षा के छात्र बीच प्रेम प्रसंग काफी दिनों से चल रहा था। इसके बाद दोनों ने एक योजना के तहत अपने कुछ दोस्तों के साथ एक इनोवा वाहन पर सवार होकर राजगीर के लिए भाग निकले। छात्रा व उसका प्रेमी शिवम विद्यार्थी अपने ती... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

यात्री बस पेड़ से टकरायी, डेढ़ दर्जन जख्मी

संवाद सूत्र, अस्थावा (नालंदा) : सारे थाना क्षेत्र के झमटापर गांव के समीप शुक्रवार को एक यात्री बस अनियंत्रित होकर एक पेड़ से टक्करा गई। जिससे उस पर सवार करीब डेढ़ दर्जन यात्री घायल हो गए। कुछ घायलों को रेफरल अस्पताल अस्थावां में भर्ती कराया गया है, तथा कुछ का इलाज निजी क्लीनिक में कराया गया। घटना के बारे में बताया जाता है कि एक यात्रियों से भरी बस बिहारशरीफ से बरबीघा कि ओर जा रही थी। तभी बस ओवर लो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

राजगीर में भगवती जागरण का आयोजन

संवाद सहयोगी, राजगीर (नालंदा) : राजगीर प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय महादेवपुर में गुरुवार की शाम भगवती जागरण का आयोजन किया गया। इस भगवती जागरण का विधिवत उद्घाटन युवा जदयू के प्रदेश महासचिव सह प्रवक्ता उपेन्द्र कुमार विभूति ने किया। श्री विभूति ने अपने संबोधन में कहा कि बिना भगवान का नाम लिये मानव का जीवन सफल नहीं हो सकता है। मानव प्राणी को अपने जीवन की सफलता के लिये भगवान का नाम लेना चाहिये। उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:04 PM (IST)
        

सौहार्द बिगाड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई : एसपी

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : आगामी पांच नवम्बर को होने वाली मुर्हरम पर्व को लेकर शुक्रवार को स्थानीय टाउन थाना में शांति समिति की बैठक बुलाई गई। बैठक में एसपी डा. सिद्धार्थ मोहन जैन, एसडीओ सूरज प्रसाद सिन्हा, प्रशिक्षु आईएएस शैलजा शर्मा, मेयर सुधीर कुमार, डिप्टी मेयर शंकर कुमार, डीएसपी शम्स अफरोज सहित दर्जनों वार्ड पार्षद के अलावा शहर के कई बुद्धिजीवी वर्ग के लोग शामिल हुए। बैठक में वार्ड पार्षदो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:03 PM (IST)
        

धमाकेदार रहेगी निगम बोर्ड की बैठक

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : नगर निगम बोर्ड की बैठक एक नवंबर की जगह अब आठ नवंबर को होगी। इस बार बोर्ड की बैठक अर्से बाद हंगामेदार होगी। क्योंकि कई योजनाओं को पटल पर रखा जाएगा। इन योजनाओं को लेकर वार्ड पार्षद पहले से ही विरोध करते आ रहे हैं। वहीं कई यंत्रों की खरीदारी के लिए भी प्रस्ताव रखे जाएंगे। निगम की सूत्रों की माने तो इस बार बैठक में कचरा प्रबंधन पर विशेष फोकस रहेगा। कचरा प्रबंधन के लिए तैया... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:03 PM (IST)
        

सूर्य प्रतिमा के दर्शन को उमड़ेश्रद्धालु

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : रहुई के मंदिलपुर गांव में शेरे वीर बाल संघ सूर्य पूजा समिति द्वारा स्थापित भगवान सूर्य की प्रतिमा के दर्शन के लिये श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमर रही है। दर्जनों गांव के लोग भगवान भास्कर के दर्शन को आ रहे हैं। भक्तों की भीड़ के सामने पूजा पंडाल छोटा साबित हो रहा है। पूजा समिति के संयोजन नीतीश साहनी, ब्रह्मदेव प्रसाद निषाद ने बताया कि वर्षो से यहां भगवान सूर्य की प्रतिमा स्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:03 PM (IST)
        

छह केंद्रों पर कल होगी प्रतिभा खोज व छात्रवृत्ति परीक्षा

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : राष्ट्रीय प्रतिभा खोज (प्रारंभिक) परीक्षा एवं राष्ट्रीय आय-सह-मेघा छात्रवृत्ति योजना परीक्षा रविवार को आयोजित की जायेगी। इसके लिए अनुमंडल मुख्यालय में 6 परीक्षा केंद्र बनाये गये है। परीक्षा का समय 10 बजे से 1 बजे तथा विकलांगों के लिये 2 बजे अपराह्न तक निर्धारित किया गया है। जिला पदाधिकारी को परीक्षा नियंत्रक बनाया गया है। जबकि अनुमंडलाधिकारी पर स्वच्छ व कदाचार रहित परी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:02 PM (IST)
        

सृजन दिवस को यादगार बनाने में जुटा जिला प्रशासन

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिला स्थापना दिवस को यादगार बनाने की कवायद में जिला प्रशासन जुट गया है। जिलाधिकारी बी कार्तिकेय ने पदाधिकारियों के साथ बैठक कर सृजन दिवस को धूमधाम से मनाने को विचार-विमर्श किया। जिलाधिकरी ने बताया कि 8 और 9 नवंबर को सृजन दिवस मनाया जायेगा। इस मौके पर अनेकों तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। जिनमें महिला उत्सव, पेंटिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट, क्विज प्रतियोगिता, खेलकूद, स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:02 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना नहीं साजिश के तहत हत्या

संवाद सूत्र, थरथरी (नालन्दा) : बीते गुरुवार को हिलसा नूरसराय मुख्य मार्ग कुर्मिया बिगहा गाव के समीप तीन बाइक की टक्कर में दो लोगों की मौत हो गयी थी। घटना के संबंध में बताया जाता है कि गुरुवार को हिलसा की ओर से उपेन्द्र यादव अपने दो भतीजे के साथ परिवार के यहां से छठ का प्रसाद पहुंचाकर लौट रहा था कि विपरीत दिशा से अलग-अलग दो मोटरसाइकिल सवार आपस में भीड़ गये। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि दो मोटरसाइ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:02 PM (IST)
        

पटेल जयंती हर्षोल्लास पूर्वक मना

संवाद सहयोगी, राजगीर (नालंदा) : स्थानीय पटेल चौक के पास शुक्रवार को पटेल सेवा सदन के द्वारा पटेल जयंती हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी। समारोह की अध्यक्षता समाज सेवी रामकृष्णा प्रसाद ने किया। समारोह को संबोधित करते हुये सासद कौशलेन्द्र कुमार ने कहा कि आज के वर्तमान समय में पटेल जी के द्वारा बताये गये मार्ग पर चलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पटेल साहब ने देश के विकास के लिये विभिन्न तरह की कार्य क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:02 PM (IST)
        

मदिरायल नहीं पुस्तकालय चाहिए : केदार

संवाद सूत्र, कतरीसराय (नालंदा): डा. श्री कृष्ण जयंती के पखवारे के तहत सैदी गांव में लगाई गई श्री बाबू की प्रतिमा पर राष्ट्र कवि दिनकर सिंह के पुत्र देश के जाने माने कवि केदार नाथ सिंह ने प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उन्होंने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि श्री बाबू के विचारों से प्रेरणा लेकर पुस्तक पढ़ने की प्रवृत्ति को बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने अपने संबोधन में एक स्लोगन बोला म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:20 PM (IST)
        

चार दिवसीय अनुष्ठान पर्व का समापन

संवाद सूत्र, चंडी (नालंदा) : लोक आस्था व सूर्योपासना का चार दिवसीय महापर्व के अंतिम दिन उदयीमान सूर्य को अ‌र्घ्य अर्पित कर संपन्न हो गया। गाव और शहर के महिलाओं ने एक जगह एकत्रित होकर उदयाचल के साथ-साथ अस्तचलागामी सूर्य को दूध और जल अर्पित कर धार्मिक आस्था जाहिर की। वहीं व्रतियों ने बास से बने सूप और दउरा में ठेकुआ और फलों से सजाया गया। 36 घंटे के उपवास रहकर नदी, जलाशय में कमर भर पानी में खड़े होकर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:15 PM (IST)
        

बड़गांव में आस्था का महापर्व छठ संपन्न

संवाद सूत्र, सिलाव (नालंदा) : पौराणिक सूर्यपीठ बड़गाव में लोक आस्था और विश्वास का महापर्व चार दिवसीय छठ मेला भगवान भास्कर के अ‌र्घ्य दान के साथ गुरुवार को समाप्त हो गया। बुधवार को लाखों श्रद्धालु छठव्रतियों ने अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को पहला अ‌र्घ्य दान किया और गुरुवार को उगते हुए भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य दान किया। इस वर्ष सरकार की ओर से छठव्रर्तियों के लिये अच्छी व्यवस्था की गयी थी। घाटों एवं बड़गाव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:13 PM (IST)
        

घटिया भोजन दिये जाने की शिकायत

संवाद सूत्र, नगरनौसा (नालंदा) : नालंदा जिला अपर समाहर्ता ने जिले के सरकारी विद्यालयों में घटिया मिड डे मील छात्रों को दिये जाने के शिकायत पर सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी को जांच का आदेश दिया गया। इस मामले में श्री राजहंस संबल निदेशक सेन्टर फार ह्यमेन राइटस नई दिल्ली से प्राप्त शिकायत की छाया प्रति सरकार के विशेष सचिव गृह विशेष विभाग बिहार पटना द्वारा भेजा गया था। शिकायत पत्र में कहा गया था कि सर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:12 PM (IST)
        
(News from Nalanda, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें