1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नालंदा

एक महीने तक बोलबम से गूंजेती रहेंगी राजगीर की वादियां

नालंदा । श्रावण माह को लेकर पहली अगस्त से पूरे एक माह तक यहां बोलबम, हरहर महादेव और जय शिवशंकर के नारे गूजते रहेंगे। पूरे सावन माह और आधा भादों माह तक राजगीर की वादियां गूंजयमान हो जाएगा। श्रावण मेला को लेकर यहां जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है। प्रशासन तथा मेला ठेकेदार के द्वारा मेला को लेकर कई तरह की तैयारी की गई है। श्रावण मेला को ले कुंड क्षेत्र पर सैकड़ों की संख्या में विभिन्न तरह के दुकान व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:06 AM (IST)
        

शिद्दत से याद की जाएंगी त्यागराजन की उपलब्धियां

नालंदा । लोग स्मार्ट होंगे, तो शहर अपने आप स्मार्ट हो जाएगा। इसमें सभी की सहयोग की आवश्यकता है। अब जिले को भी स्मार्ट बनाया जाएगा। यह बातें जिले के नए जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एमएम ने कही। उन्होंने कहा स्मार्ट सिटी के प्रस्ताव को धरातल पर उतारना मेरी महत्वाकांक्षी योजना है। हर हाल में बिहारशरीफ को स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा। इसके लिए आवश्यकता यह है कि च्वच्छ राजनीति एवं शहरवासियों का सहयोग मिले। ---... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:06 AM (IST)
        

छत के उपर विद्युत तार मौत को दे रहा आमंत्रण

नालंदा । नगर निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 21 स्थित नव नालंदा कालोनी में छत के उपर से लटक रही 33 हजार का विद्युत तार मौत को आमंत्रण दे रहा है। हर दिन दुर्घटना की आशंका से लोग सहमे रहते हैं। पूर्व में भी इस विद्युत तार की वजह से कई लोगों की जान जा चुकी है। यदि शीघ्र ही इस विद्युत तार को हटाने की व्यवस्था नहीं की गई तो किसी दिन इस इलाके में बड़ा हादसा से इंकार नहीं किया जा सकता। मोहल्ले के लोगों का कह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:06 AM (IST)
        

दर्जन भर जगमग गांव, पांच साल में जीरो राजस्व

नालंदा । बिहारशरीफ फीडर व तेतरावां सब स्टेशन में दर्जन भर गांव ऐसे हैं जहां बिजली जलाने के बावजूद विभाग को एक पैसा का राजस्व नहीं आता है। इन गांवों से प्रत्येक माह बिजली विभाग को लाखों के राजस्व का चूना लग रहा है। यह सिलसिला कोई एक दो माह से नहीं है बल्कि पिछले चार-पांच वर्षो से चल रहा है। ऐसा नहीं कि इन गांवों में कनेक्शन नहीं है पहले तो सैकड़ों घरों में कनेक्शन था पर अब गिनती से मात्र दस से 20 की... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 01:06 AM (IST)
        

इंदिरा आवास का छत गिरने से तीन घायल

नालंदा । इंदिरा आवास की छत गिरने से तीन बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए। यह घटना सिलाव प्रखंड के बड़गाव पंचायत अंतर्गत बड़गाव महादलित टोले की है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार महादलित टोले के रवि मांझी का इंदिरा आवास 25 वर्ष पहले बना था। इसके छत पर तीन बच्चे खेल रहे थे। इसी बीच अचानक छत गिर गया जिससे तीनों बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया। इस घटना की खबर टोले में फैलते ही अफरा-तफरी मच गयी। ग्रामीणों... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 08:01 PM (IST)
        

नारकोटिक्स एंड ड्रग्स निषेध अधिनियम के आरोपी दोषी करार

नालंदा । जिला न्यायालय के प्रथम एडीजे मो. शाहिद रईस ने ड्रग्स निषेध अधिनियम की धारा के तहत आरोपियों पवन कुमार, संटू कुमार, मनोज कुमार व संतोष कुमार को दोषी करार दिया है। सजा निर्धारण पर फैसला 5 अगस्त को किया जायेगा। सभी आरोपियों में एक संतोष कुमार समेरा थाना क्षेत्र के धरवांडीह ग्रामवासी व अन्य सभी पटना जिलावासी है। एक अन्य आरोपी दिलीप साव का विचारण अलग से किया जा रहा है। 16 जुलाई 13 के अहले सुबह ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:59 PM (IST)
        

थानाध्यक्षों को सेव द चिल्ड्रेन विषय पर प्रशिक्षित किया गया

नालंदा । समाहरणालय स्थित हरदेव भवन में शनिवार को यूनिसेफ एवं समाज कल्याण निदेशालय के सहयोग से प्रशिक्षण मुहैया कराया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यूनिसेफ से अजय कुमार ने कहा कि सिस्टम से हटकर बच्चों के संरक्षण के लिए एक नई व्यवस्था के तहत पुलिस अधिकारियों की इसमें भागीदारी बढ़ाई गई है। कुछ नये पद भी सृजित किये गये हैं। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने डीजीपी तक को सम्मन किया कि बच्चों... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:58 PM (IST)
        

निर्वतमान विधान पार्षद व उनके गुर्र्गो पर लगा मारपीट का आरोप

नालंदा । चंडी थाना के माधोपुर गांव निवासी अरविंद सिंह का भतीजा नीतीश कुमार ने निर्वतमान विधान पार्षद राजू यादव व उनके आधा दर्जन गुर्गो पर मारपीट का आरोप लगाया है। इस बाबत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर राजू यादव सहित छह अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराई है। माधोपुर निवासी नीतीश कुमार ने बताया कि वे सड़क किनारे स्थित जमीन पर अपना मकान बना रहे थे तभी किसी ने मोबाइल पर फोन कर हमें बुलाया। घर से बाहर आते... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:57 PM (IST)
        

जिले में हुई 11.22 एमएम बारिश, खेती को मिली रफ्तार

नालंदा । कुछ दिनों से सुखाड़ की आशंका से प्रति दिन दो-चार हो रहे किसानों को शुक्रवार की बारिश ने बड़ी राहत दे दिया है। शुक्रवार को औसत बारिश से लगभग 2.21 एमएम ज्यादा बारिश कृषि विभाग ने रिकार्ड किया है। यह बारिश धान की रोपनी में गति प्रदान करेगा। जबकि सुखाड़ की आशंका को देखते हुए अभी तक मात्र 51 फीसद ही धान को रोपनी हो सका है। जबकि जुलाई के आखिर तक शत-प्रतिशत धान की रोपनी हो जाया करती थी। कृषि विभाग ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:42 PM (IST)
        

गुरु पूर्णिमा पर ब्रह्माकुंड में संपन्न हुआ आरती पूजन

नालंदा । हिन्दू पंचांग आषाड़ माह के गुरु पूर्णिमा को लेकर शुक्रवार की संध्या ब्रह्मा कुंड परिसर में महाआरती पूजन पंडा समिति द्वारा संपन्न हुआ। पंडित धर्मेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि ब्रह्मा कुंड की पवित्रता के महत्व को ध्यान में रखते हुए यह महाआरती प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। परम पिता भगवान ब्रह्मा पूरे सृष्टि के रचियता गुरु हैं। संपूर्ण विश्व ब्रह्मांड जीव जगत के कुशल मंगल कल्याण व उनके गुरुत्व आश... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:33 PM (IST)
        

सैनिक स्कूल के छात्रों में है अद्भुत प्रतिभा : प्राचार्य

नालंदा । सैनिक स्कूल राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पित है। जहां बच्चों को शैक्षणिक, शारीरिक शिक्षा के साथ अनुशासन की आकृति में ढालकर देश की रक्षा में कुर्बान हो जाने का जज्बा भरा जाता है। यही नहीं, यहां से प्राप्त शिक्षा ग्रहण कर छात्र भारत देश के सच्चे सैनिक व महान सपूत का क‌र्त्तव्य निभा रहे हैं। उक्त बातें सैनिक स्कूल नालंदा के प्रभारी प्राचार्य के पदभार ग्रहण करने के दौरान शनिवार को भारतीय नौ सेन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:32 PM (IST)
        

डीएम बनते ही बधाइयों का लगा तांता

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : नगर आयुक्त डॉ. त्यागराजन एसएम का स्थानांतरण डीएम नालंदा के पद होने की सूचना मिलते ही पूरा शहर उनको बधाई देने को उमड़ पड़ा। बधाई देने वालों में मेयर सुधीर कुमार, डिप्टी मेयर शंकर कुमार, वार्ड पार्षद संजय कुमार, धनंजय कुमार उर्फ पप्पू यादव, सुरेन्द्र शर्मा, पवन कुमार व वार्ड पार्षद पति लल्लू मालाकार, शिवकुमार गुप्ता, संजय आजाद, अरुण कुमार आदि के अलावा नगर प्रबंधक नरोत्तम क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:08 PM (IST)
        

विवेकानंद मंडल बनें नालंदा एसपी

नालंदा। विधान सभा चुनाव की सुगबुगाहट होते ही प्रशासनिक पदाधिकारियों का तबादले का दौर शुरू हो गया। नालंदा के डीएम बी कार्तिकेय को यहां से स्थानांतरण कर पटना में कृषि विभाग का निदेशक बनाया गया है। जबकि पूर्व से यहां पदस्थापित नगर आयुक्त डा. त्यागराजन एसएम को नालंदा का डीएम बनाया गया है। वहीं नालंदा के एसपी डा. सिद्धार्थ को कटिहार का एसपी बनाया गया है। इनके स्थान पर पटना के सिटी एसपी विवेकानंद मंडल क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:06 PM (IST)
        

आइएएस की नौ सदस्यीय टीम पहुंची उद्यान महाविद्यालय

नालंदा। प्रशिक्षु आइएएस की नौ सदस्यीय टीम शनिवार को उद्यान महाविद्यालय नूरसराय का परिभ्रमण पर पहुंची। इस दौरान उद्यान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पंचम कुमार सिंह ने बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। इस दौरान मिट्टी जांच प्रयोगशाला प्लाट हेल्थ क्लिनिक टिसू क्ल्चर लैब, स्मार्ट क्लास रूम की जानकारी ली। वहीं प्रोफेसर अशीष कुमार ने प्रशिक्षु आइएस पदाधिकारियों को पाली हाउस के बारे में विस्तृत से जानक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 07:04 PM (IST)
        

डीएम-एसपी ने किया लंगोट मेले का शुभारंभ

नालंदा । डीएम बी कार्तिकेय व एसपी डा. सिद्धार्थ मोहन जैन ने बाबा मणिराम के प्रतिमा पर लंगोट चढ़ाकर पांच दिवसीय लंगोट मेले का शुभारंभ किया। डीएम ने कहा कि लंगोट मेला साम्प्रदायिक सौहार्द को बनाए रखने के लिए अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि नालंदा की धरती ने एक से बढ़कर एक महापुरुष को जन्म दिया है। जिसमें बाबा मणिराम भी एक थे। जिन्होंने पूरे समाज को शांति का पाठ पढ़ाया। आज लोगों को खासकर युवाओं को उनसे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 01:03 AM (IST)
        

नालंदा नाट्य संघ को रहनुमे का इंतजार

नालंदा । जिले का एकमात्र नालंदा नाट्य संस्था को बुलंदियों पर पहुंचाने का सपना अधूरा रह गया। सरकार व प्रशासनिक उपेक्षा से आज यह संस्था अपना अस्तित्व को खोता जा रहा है। हम बात कर रहे हैं मोगलकुआं पुरानी स्टेशन रोड पर अवस्थित नालंदा नाट्य संघ का। इस संस्था का जन्मदाता स्व. राजेन्द्र प्रसाद राजन ने 1955 में इसकी स्थापना की थी। राजन मात्र चौथी कक्षा पास थे। लेकिन इस चौथी कक्षा पास व्यक्ति ने अपने लेखनी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 01:03 AM (IST)
        

छेड़खानी करने वाले मनचले की छात्रा ने की जमकर पिटाई

नालंदा । कोचिंग में पढ़ाई करने जा रही एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ करना एक युवक को काफी महंगा पड़ा। छेड़छाड़ करने वाले युवक की छात्रा ने ही पहले जमकर पिटाई कर दी। बाद में उसके परिजन भी आ धमके और उसकी जमकर पिटाई कर पुलिस के हवाले कर दिया। घटना लहेरी थाना अन्तर्गत गगन दिवान मोहल्ला में शुक्रवार की सुबह तकरीबन छह बजे घटी। बताया जाता है कि एक छात्रा कोचिंग की पढ़ाई के लिए घर से निकल कर गगन दिवान के रास्ते ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 01:03 AM (IST)
        

द बर्निग ट्रेन होने से बची डीएमयू पैसेंजर ट्रेन

नालंदा । राजगीर-बख्तियारपुर डीएमयू पैसेंजर ट्रेन शुक्रवार की सुबह द बर्निग ट्रेन होने से बाल-बाल बच गई। दरअसल राजगीर रेलवे स्टेशन से गाड़ी संख्या 73253 डीएमयू पैंसेजर 10.55 बजे जैसे ही खुली की ट्रेन के भीतर यात्रियों ने आग लगने की बात कह शोर-मचाना शुरू कर दिया। स्टेशन प्रबंधक एनके मिश्रा व रेलवे के कर्मियों ने बिना समय गंवाए ट्रेन को रोक कर तत्काल उस बोगी का बिजली कनेक्शन काट दिया और पैसेंजरों को उ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 01:03 AM (IST)
        

नालंदा फलों का हब बनने को तैयार

नालंदा । जिले के किसानी के हर क्षेत्र में बढ़चढ़ कर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। पहले यहां के किसानों धान की बुआई की आधुनिक पद्धति श्री विधि को अपनाया, जैविक सब्जी की खेती की शुरूआत नालंदा के किसानों ने किया। अब पारी है बाग-बगीचे लगाने की यहां के किसान बाग-बगीचे लगाने के लिए होड़ लगा दिए हैं। जहां एक तरफ लोग बाग-बगीचे को बरबाद कर रहे हैं। उंची कीमत के लालच में वहीं नालंदा के किसान फलदार वृक्ष लग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 01:03 AM (IST)
        

उपभोक्ता फोरम न्यायालय ने किया दावा खारिज

नालंदा । उपभोक्ता फोरम न्यायालय में परिवाद संख्या 1/2015 के तहत लहेरी थाना क्षेत्र के स्थानीय शिवपुरी मुहल्ला निवासी रेणु कुमारी ने एक्सिस बैंक शाखा प्रबंधक बिहारशरीफ को विपक्षी करार करते हुए परिवाद दायर किया था। परिवाद के तहत परिवादी ने साढ़े तीन लाख रूपये विपक्षी से भुगतान लेने का दावा किया था। परिवादीनी के पति ने एक्सिस बैंक में खाता खोल रखा था, जिसमें दुर्घटना बीमा के डेविट कार्ड की भी सुविधा ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 01:02 AM (IST)
        
(News from Nalanda, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें