Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 28,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नालंदा

मजदूर के आश्रित को मिला एक लाख का चेक

संवाद सूत्र, थरथरी (नालंदा): थरथरी प्रखंड परिसर में विधायक प्रो. उषा सिन्हा एवं बीडीओ रामजी पासवान ने संयुक्त रूप से प्रवासी मजदूर दुर्घटना अनुदान का चेक आश्रित परिवार को दिया गया। शनिवार को स्व. दिनेश चौहान बड़ी छरियार नोनियाविगहा निवासी को 11/03/2013 को विलासपुर उत्तराखंड में दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी। दुर्घटना से मृत्यु प्रवासी मजदूर को बिहार सरकार द्वारा एक लाख का अनुदान दावा-पत्र की जांच प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 09:04 PM (IST)
        

विज्ञान के बिना वर्तमान युग की नहीं की जा सकती कल्पना

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : आज का युग विज्ञान का युग है। विज्ञान के बिना वर्तमान युग की कल्पना नहीं की जा सकती है। उक्त बातें शनिवार को स्थानीय आरपीएस स्कूल कचहरी रोड व मकनपुर एकंगरसराय रोड में भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक डा. सी वी रमण के जन्म दिवस पर आरपीएस के प्राचार्य अरविन्द कुमार सिंह छात्रों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में साइंस की जानकारी काफी जरूरी है। साइंस ही एक ऐसा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 09:01 PM (IST)
        

पुण्यतिथि पर याद किए गए देशरत्न डा. राजेन्द्र प्रसाद

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : अखिल भारतीय कायस्थ महासभा जिला इकाई की ओर से शनिवार को मोगलकुआं मोहल्ले में भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्‍‌न डा. राजेन्द्र प्रसाद की 52वीं पुण्यतिथि मनाई गई। इस मौके पर उपस्थित लोगों ने उनके तैल चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर वक्ताओं ने डा. राजेन्द्र प्रसाद की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनका सम्पूर्ण जीवन लोगों की भलाई म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 08:57 PM (IST)
        

गड़बड़ी करने वाले डीलरों पर होगी कार्रवाई : एसडीओ

संवाद सहयोगी हिलसा (नालंदा): एसडीओ कार्यालय में शनिवार को अनुश्रवण समिति की बैठक हुई। बैठक में राशन किरासन की मुद्रा छाया रहा लोग अपनी अपनी समस्याओं को पटल पर रखा गया। बैठक के दौरान आज के परिवेश में जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों के द्वारा उपभोक्ताओ के साथ किरासन राशन के वितरण में काफी गड़बड़ी की जा रही है। अगर इसकी शिकायत के बावजूद पदाधिकारी जांच करने नहीं आते है। तो समझा जाएगा कि डीलरों के साथ इनक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 08:49 PM (IST)
        

जमीन पर कब्जा का विरोध करने पर किया अधमरा

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिला मुख्यालय में सरकारी जमीन पर भू-माफियाओं की नजर है। जमीन दलालों का मनोबल इतना बढ़ गया है कि ये लोग अब सरकारी जमीन पर कब्जा जमाने से भी बाज नहीं आ रहे है। शुक्रवार को लहेरी थाना क्षेत्र के बड़ी पहाड़ी मोहल्ले में सरकारी जमीन पर कब्जा करने से रोकने पर भू-माफियाओं ने सागर कुमार को लोहे की राड से मारपीट कर अधमरा कर दिया। जख्मी युवक का इलाज सदर अस्पताल में कराया जा रहा है... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 08:36 PM (IST)
        

बारातियों ने बैंडबाजे वाले को मारी गोली, रेफर

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : लहेरी थाना क्षेत्र के बड़ी पहाड़ी मोहल्ले में देर रात बारातियों ने बैंडबाजे वाले युवक कामेश्वर रविदास को गोली मारकर जख्मी कर दिया। जख्मी को इलाज के लिए पटना लाया गया। जहां से बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया गया। जख्मी शेखपुरा के मेहुत गांव के कोरइया बिगहा टोला निवासी है। युवक बैंड बजाने का कार्य करता था। रात में वह बड़ी पहाड़ी बारात लेकर गया था। जहां नशे में धुत बाराति... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 08:33 PM (IST)
        

बाढ़ राहत को ले ग्रामीणों ने सीओ को बनाया बंधक

संवाद सूत्र, परबलपुर : बाढ़ राहत मांग को लेकर पिछले कई दिनों से ग्रामीणों में पनप रही आक्रोश शनिवार को अचानक फूट पड़ा। पिलीछ गांव के सैकड़ों ग्रामीणों ने पहले सीओ के कार्यालय में पहुंचकर उनसे बाढ़ राहत उपलब्ध कराने की मांग की। लेकिन इस मामले में सीओ कुछ करने के बजाए आनाकानी करने लगे। इसी बात को लेकर ग्रामीण भड़क उठे। मौके पर उपस्थित कुछ महिलाओं ने झाडू से सीओ पर प्रहार भी किया उसके बाद उन्हें तकरीबन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 08:32 PM (IST)
        

होली के रंग में नहीं पड़ेगा भंग, पुलिस मुश्तैद

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : होली के रंग में भंग नहीं पड़ेगा। सौहार्दपूर्ण व शांतिपूर्ण वातावरण में होली मनाए जाने के लिए पुलिस प्रशासन मुश्तैद है। प्रभारी पुलिस कप्तान निशांत तिवारी के निर्देश पर नगर थाना में गुरुवार को शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जनप्रतिनिधियों व बुद्धिजीवियों ने पर्व के दौरान अवैध शराब बिक्री पर पूरी तरह रोक लगाने की मांग करते हुए, पुलिस प्रशासन को अन्य सुझाव भी द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:48 PM (IST)
        

सूबे की हर गांव में बनेगी पक्की सड़क : श्रवण

संवाद सूत्र, नगरनौसा (नालंदा) : बिहार सरकार के ग्रामीण कार्य व संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि केन्द्र सरकार के सौतेला व्यवहार के बावजूद बिहार अपने बलबूते सूबे में पांच हजार किलोमीटर नई सड़क मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत बनाएगी। वहीं विशेष मरम्मती योजना अंतर्गत 5 हजार किलोमीटर सड़कों की मरम्मती करायी जायेगी। बिहार का पुराना केन्द्र सरकार पर बकाया पैसा अभी तक नहीं मिल पाया है। जबकि कई... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:45 PM (IST)
        

335 बच्चों की हुई स्वास्थ्य जांच

संवाद सहयोगी, राजगीर (नालंदा) : राजगीर थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय लोहियानगर में शुक्रवार को आयुध निर्माणी नालंदा के अस्पताल के चिकित्सकों के द्वारा स्वास्थ्य जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। इस दौरान चिकित्सकों ने विद्यालय के बच्चों की स्वास्थ्य जाच की। साथ ही साथ आवश्यकता अनुसार बच्चों को दवा भी नि:शुल्क रूप से दिया गया। इस आयोजन के अवसर पर डा.विजय कुमार, डा.एसएस सिन्हा, डा.चन्द्रमणी, वि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:12 PM (IST)
        

पाश इलाके के मिक्चर फैक्ट्री में अगलगी

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : लहेरी थाना क्षेत्र के पाश इलाका लहेरी मोहल्ला स्थित गैर लाइसेंसी फैक्ट्री आर्या नमकीन भंडार में गुरुवार को भयंकर आग लग गई। अग्निशामक दस्ता व मोहल्ले वासियों के सहयोग से तत्काल आग पर काबू पाए जाने से घनी आबादी वाले क्षेत्र में एक बड़ा हादसा होने से बच गया। फैक्ट्री में मिक्चर बनाने के दौरान एकाएक तेल भरे कराह में आग लग गयी जो देखते ही देखते फैक्ट्री के पूरे किचन को अपनी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:10 PM (IST)
        

डीईओ ने किया प्रखंड के कई विद्यालय का निरीक्षण

संवाद सूत्र, सरमेरा (नालंदा) : जिला शिक्षा पदाधिकारी कुमार शाहजानंद ने शुक्रवार सरमेरा प्रखंड का दौरा कर कई विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण में कई शिक्षक अनुपस्थित पाये गये। निरीक्षण के उपरान्त शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि बालिका उच्च विद्यालय प्लस टू में नवम वर्ग के सभी छात्राओं की उपस्थिति बना पाया गया परंतु विद्यालय में मात्र तीन छात्रा मौजूद थी। वहीं शिक्षक युगल किशोर प्रसाद समेत तीन और शि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:09 PM (IST)
        

पेंशन राशि अविलंब निर्गत करने का निर्देश

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिला उपभोक्ता फोरम ने मृत बीड़ी श्रमिक की पत्‍‌नी व बाल-बच्चों का पेंशन विपक्षी बीड़ी मर्चेन्ट को अविलंब निर्गत करने का आदेश दिया। बिहार थाना क्षेत्र के थवई मोहल्ला निवासी आवेदिका जैबन निशा ने बीड़ी मर्चेन्ट एसके नसीरउद्दीन के खिलाफ पेंशन निर्गत करने का परिवाद फोरम न्यायालय में दायर किया। आवेदिका का पति बीड़ी श्रमिक के रूप में उक्त प्रतिष्ठान में कार्यरत थे जिनकी मृत्यु 7 ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:07 PM (IST)
        

10 मार्च को होगा पंचायत उपचुनाव, तैयारी पूरी

-12 मार्च को होगा मतगणना संवाद सहयोगी, राजगीर (नालंदा) : आगामी 10 मार्च को राजगीर प्रखंड के दो पंचायतों में होनी वाली उपचुनाव की तैयारी प्रशासन के द्वारा पूरा कर लिया गया है। उक्त जानकारी निर्वाची पदाधिकारी राहुल कुमार ने बताया। उन्होंने कहा कि राजगीर प्रखंड के गोरौर पंचायत में मुखिया पद का चुनाव होगा। इसी तरह से पथरौरा पंचायत में पंचायत समिति पद का चुनाव होगा। इस चुनाव की तिथि निर्धारित होने के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:07 PM (IST)
        

शीघ्र बाइपास निर्माण को छात्र-युवाओं का प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा) : निरंतर लगने वाली जाम की समस्या से त्रस्त हिलसा वासियों को हवा में मिल रहे बाइपास निर्माण के आश्वासनों को हकीकत में उतारने की माग को लेकर शहर के सैकड़ों छात्र-युवाओं ने शुक्रवार को बिहार रोड मोड़ पर आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया। इसी क्रम में विभिन्न छात्र संगठनों के प्रतिनिधियों ने नुक्कड़ सभा के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कागज के बजाय जमीन पर शीघ्र ही... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:02 PM (IST)
        

बारातियों की बस में करंट से दर्जन भर झुलसे

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : नालंदा-नवादा सीमा क्षेत्र के पार्वती गांव के समीप गुरुवार को बारातियों से भरे बस में करंट लग जाने से करीब एक दर्जन लोग जख्मी हो गए। यह घटना कतरीसराय थाना क्षेत्र के समीप घटी है। जख्मी नीरज कुमार और नीतीश कुमार को इलाज के लिए कतरीसराय स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जहां से दोनों की नाजुक हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने उन्हें सदर अस्पताल रेफर कर दिया। दोनों जख्मी युवक नवादा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:01 PM (IST)
        

बहन के बदले परीक्षा देती पकड़ाई छात्रा

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा) : स्थानीय शहर के एसयू कालेज में शुक्रवार को इंटरमीडिएट के परीक्षा के प्रथम पाली में एक छात्रा पड़ोस की बहन के बदले परीक्षा देते पकड़ी गयी। प्राप्त खबर के अनुसार हिलसा शहर के एसयू कालेज में शुक्रवार को इंटरमीडिएट के परीक्षा के प्रथम पाली में परीक्षा के दौरान एक बाल विकास पदाधिकारी ने प्रवेश पत्र से मिलान कर हस्ताक्षर करा रही थी। उसी दौरान हिलसा थाना के एक गाव रूमा कुमारी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 06:33 PM (IST)
        

ओपन जिम का उद्घाटन, नि:शुल्क इस्तेमाल करेंगे आम शहरी

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : दिल्ली आदि हाईटेक शहरों की तर्ज पर शहर में भी दो पार्को में नगर निगम ने ओपन जिम लगाया है। जिसका उद्घाटन मेयर सुधीर कुमार एवं नगर आयुक्त डा. त्यागराजन एसएम ने शुक्रवार को फीता काटकर किया। इस अवसर पर मेयर ने बताया कि इस प्रकार की जिम की जरूरत अन्य पार्को में भी है। लेकिन निगम पहले चरण में सुभाष तथा अनुग्रह नारायण पार्क में ओपन जिम लगाया है। अगले बोर्ड की बैठक में जिम के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 06:29 PM (IST)
        

करंट से झुलस कर इंटर छात्रा की मौत

संवाद सूत्र, गिरियक : गिरियक के पावापुरी सहायक थाना क्षेत्र के पुरी गांव में शुक्रवार को करंट से झुलस कर इंटर की छात्रा प्रिया कुमारी की दर्दनाक मौत हो गई। छात्रा अपने घर के छत पर कपड़ा सुखा रही रही थी, उसी दौरान यह हादसा हुआ। मृतका सुनील सिंह की पुत्री है। प्रिया अपने परिजनों के कपड़े धो कर छत पर सुखाने गई थी। उसी दौरान गीला कपड़ा छत के समीप से गुजरे विद्युत प्रवाहित तार के संपर्क में आ गया। जिससे छ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 06:26 PM (IST)
        

आशा व सेविका घर जाकर करेंगी खोज

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : देश में तेजी से बढ़ रही स्वाइन फ्लू की मरीजों की सुरक्षा व उसके उपचार के लिए राज्य भर के स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। इसी कड़ी में जिले के सदर अस्पताल में भी स्वाइन फ्लू के रोगियों के लिए एक छह शैय्या वाली वार्ड खोले गए हैं। इस वार्ड में सभी आवश्यक दवाएं व इंजेक्शन के साथ चार प्रशिक्षित चिकित्सक, पारा मेडिकल व उतने ही चतुर्थ वर्गीय कर्मियों की प्रतिनियुक्ति ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 06:24 PM (IST)
        
(News from Nalanda, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें