नालंदा

  • नालंदा के हिरण्य पर्वत हत्याकांड को कोर्ट ने माना जघन्यतम अपराध, दो को फांसी

            
    The Court considered the worst crime of the murder of Nalanda Hiranya mountain , two hangingUpdated on: Wed, 10 Feb 2016 12:16 PM (IST)

    नालंदा। हिरण्य पर्वत पर वर्ष 2014 में पूर्णिया के दो छात्रों की जघन्य हत्या के मामले में मुख्य आरोपी को स्थानीय व्यवहार न्यायालय ने फांसी की सजा सुनाई है। तृतीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेश कुमार पांडेय ने मंगलवार को इस कांड से जुड़े मुख्य आरोपी लाला चौरसिया को फांसी की सजा सुनाई है। वहीं दूसरे आरोपी शंकर मिस्त्री उर्फ चामो को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। इसके अलावा लूट के मामले में भी धारा... और पढ़ें »

  • जिले के प्रमुख व जिप सदस्य की आरक्षित सूची जारी

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 03:02 AM (IST)

    नालंदा। जिला प्रशासन ने आगामी प्रखंड प्रमुख व जिला परिषद सदस्य के लिए आरक्षित, अनारक्षित व अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किए गए सीटों की घोषणा मंगलवार को कर दिया है। यह जानकारी जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी पंचायती राज डॉ. त्यागराजन एसएम, डीडीसी कुंदन कुमार तथा जिला पंचायती राज पदाधिकारी अभय ¨सह ने संयुक्त रूप से देते हुए बताया कि जल्द ही मुखिया के आरक्षित व अनारक्षित व अनुसूचित जाति के लि... और पढ़ें »

  • नौ में से चार पंचायत में होंगी महिला मुखिया

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 11:38 PM (IST)

    नालंदा। राजगीर प्रखंड के कुल 9 पंचायतों में से 4 पंचायत पर महिला मुखिया होगी। निर्वाचन आयोग ने मुखिया के 9 सीट में से 4 सीट को महिलाओं के लिए आरक्षित कर दिया है। इनमें 3 सामान्य कोटि की महिला के लिए तो एक अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित किया गया है। वहीं 5 शेष सीट को एक पिछड़ा वर्ग तथा एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार राजगीर प्रखंड के... और पढ़ें »

  • मिलर एसोसिएशन की बैठक

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 06:21 PM (IST)

    नालंदा। नालंदा जिला राईस मिलर संघ के बैनर तले रविवार को राजगीर के पंच पहाड़ी के बीच मिलरों की बैठक हुई। बैठक में चार ¨बदुओं पर गहन विचार किया गया। बैठक में सर्व प्रथम संगठन को और धारदार बनाने पर बल दिया गया। इस मौके पर संघ के अध्यक्ष कौशलेन्द्र कुमार ने कहा कि नालंदा के डीएम के द्वारा निर्णय लिया गया था कि एक टन में दो पैक्स और उससे अधिक क्षमता वाले में तीन पैक्स संबंध कराया था। बिहार राज्य में चाव... और पढ़ें »

  • 36 घंटे बाद भी पीजी के छात्र का सुराग नहीं

            
    Even after 36 hours of graduate student clueUpdated on: Tue, 09 Feb 2016 06:19 PM (IST)

    नालंदा। बिहार थाना इलाके के खंदकपर मोहल्ले से मगध विश्वविद्यालय बोधगया के पीजी के छात्र अमित के लापता हुए 36 घंटे बीत जाने के बाद भी पुलिस को सुराग नहीं मिल पाया है। इधर छात्र के परिवार वाले अपहरण की आशंका जता रहे हैं। सुराग नहीं मिलने से अमित के परिवार वाले का बुरा हाल है। अमित के पिता ने बिहार थाने में अपने पुत्र के लापता होने का मामला दर्ज कराया है। घटना के बारे में बताया जाता है कि सारे थाना इ... और पढ़ें »

  • हो¨ल्डग टैक्स में कमी की मांग

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 06:16 PM (IST)

    नालंदा। महानगर भाजपा वरिष्ठ नागरिक मंच की बैठक अध्यक्ष प्रभात कुमार रूखैयार की अध्यक्षता में स्थानीय भराव पर गौरक्षणी के समीप की गई। बैठक में नगर निगम के हो¨ल्डग टैक्स में बेतहाशा वृद्धि पर ¨चता व्यक्त करते हुए कमी की मांग की गई। साथ में नगर निगम के अतिक्रमण हटाने के नाम पर गरीबों को रोजी रोटी छीनने और पुन: उसी स्थान पर अपने चहेतों को रोजगार लगाने देने की आलोचना करते हुए इसे निगम की साजिश करार दिय... और पढ़ें »

  • छात्रों की संख्या के आधार पर होगी शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति

            
    Deputation of teachers based on the number of students will beUpdated on: Tue, 09 Feb 2016 06:15 PM (IST)

    नालंदा। जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के कार्यकलापों की शिकायत सुन आजिज आए डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने मंगलवार को डीइओ आफिस में औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गायब मिले लगभग लगभग छह कर्मियों से स्पष्टीकरण व कई कर्मियों को फटकार लगा। डीएम ने सेवांत लाभ, प्रोन्नति व स्थापना संबंधी फाइलों के निष्पादन के लिए दस दक्ष लिपिक को जिम्मेदारी देने का निर्देश दिया। औचक निरीक्षण के क्रम में डीएम ने पदाधि... और पढ़ें »

  • पीएम बीमा योजना का पहला क्लेम देवनारायण को मिला

            
    Looting broke into the home of assaulting womenUpdated on: Tue, 09 Feb 2016 06:13 PM (IST)

    शेखपुरा। पिछले साल शुरू हुई समूचे देश में प्रधानमंत्री बीमा योजना का जिला में पहला क्लेम मंगलवार को देवनारायण दास को दिया गया। मंगलवार को शेखपुरा के टाउन हाल में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में डीएम तथा डीडीसी ने संयुक्त रूप से देवनारायण दास को इस योजना के तहत दो लाख रुपये का चेक दिया। इस अवसर परबिहार ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष अर¨बद शेखावत भी शामिल हुए। इस बाबत बिहार ग्रामीणबैंक के जिला समन्वयक आर के च... और पढ़ें »

  • घर में घुस महिलाओं से मारपीट कर की लूटपाट

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 06:11 PM (IST)

    नालंदा। नगरनौसा थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग इलाके में अपराधियों ने महिलाओं के साथ मारपीट की। इसके बाद काफी मात्रा में जेवरात एवं पैसे लूट ले गए। पहले घटनाक्रम के अनुसार स्थानीय थाना क्षेत्र के नगरनौसा ग्राम में घर में घुस हथियार के बल पर महिला के साथ मारपीट कर हजारों रुपये के गहने ले भागे। इस मामले में बबीता देवी ने 7 लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया है। जिसमें सनारिक प्रसाद, अरुण प्रसाद, गनौरी प्रसाद... और पढ़ें »

  • श्रीमद भागवत कथा सह यज्ञ का आयोजन

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 06:09 PM (IST)

    नालंदा। राजगीर से सटे गया जिला के सीमा पर स्थित बरैनी गांव में संगीतमय श्रीमद भागवत कथा सह महापुराण यज्ञ के आयोजन को लेकर निकाली गयी कलश यात्रा सोमवार को राजगीर ब्रहमकुण्ड पहुंचा। कुल 190 महिलाओं का यह कलश यात्रा ब्रह्मकुण्ड के सप्तधारा का जल कलश में भरकर पूरे राजगीर शहर में भ्रमण किया। इस अवसर पर आयोजक सह व्यवस्थापक विनोद कुमार उर्फ मुखिया ने कहा कि मथुरा के वृन्दावन से आए कथा प्रवक्ता पंडित अनुर... और पढ़ें »

  • ठेला व फुटपाथ वेंडर को जगह मुहैया कराने की मांग

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 06:06 PM (IST)

    नालंदा। जिले के बाजार समिति प्रांगण में ठेला वेंडर यूनियन मार्केट कमेटी द्वारा जिला सम्मेलन को लेकर एक बैठक आहूत की गयी, जिसकी अध्यक्षता संघ के जिला उपाध्यक्ष रामदेव चौधरी ने की। इस मौके पर संघ के जिला महासचिव पालबिहारी लाल ने कहा कि काफी संघर्ष किए जाने के बावजूद सरकार वें¨डग जोन बनाकर नहीं दे रही है, जबकि इसकी घोषणा 2014 में ही किया गया है। वहीं जिला सचिव किशोर साव ने कहा कि सरकार सरकार फुटपाथी ... और पढ़ें »

  • बर्थडे पार्टी में चलने का झांसा दे महिला ने लुटवाई छात्रा की अस्मत

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 06:02 PM (IST)

    नालंदा। बर्थडे पार्टी में चलने का झांसा देकर नाबालिग छात्रा के साथ दुष्कर्म किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने मंगलवार को पीड़ित छात्रा को मेडिकल जांच के लिए सदर अस्पताल लाया है। पीड़िता ने इस संबंध में एक महिला समेत दो लोगों के खिलाफ महिला थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। रहुई थाना क्षेत्र के पीड़ित छात्रा ने थाने में बताया कि एक भाई व एक बहन के साथ गढ़पर स्थित धनेश्वरघाट मुहल्ले में एक ... और पढ़ें »

  • एक ही परिवार के चार लोगों को मारपीट कर किया जख्मी

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 06:00 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : नालंदा। आपसी विवाद को लेकर हुए मारपीट में एक ही परिवार के चार लोग जख्मी हो गए। घटना नगर थाना के महल पर मुहल्ले में मंगलवार को हुई। सभी घायलों को इलाज सदर अस्पताल में किया जा रहा है। घायल प्रेमानंद प्रसाद ने बताया कि पड़ोस के कुछ एक व्यक्ति द्वारा जबरन सड़क पर ही बो¨रग कराया जा था। जिसे विरोध करने पर पड़ोसी मारपीट करने लगे। इस घटना को देख हमारी पत्नी सुषमा देवी को मारपीट... और पढ़ें »

  • ट्रक-बाइक की टक्कर में सवार गंभीर

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 05:59 PM (IST)

    नालंदा। नूरसराय-हिलसा मार्ग पर बाइक व ट्रक की टक्कर में बाइक सवार गंभीर रूप से जख्मी हो गया। यह घटना मंगलवार को थरथरी थाना क्षेत्र के खरजमा गांव के पास हुई। नूरसराय बाजार के जोलहपुर निवासी सुजीत कुमार किसी काम से बाइक पर सवार होकर हिलसा जा रहे थे, इसी दौरान अनियंत्रित ट्रक ने बाइक में टक्कर मार दिया। इस घटना के बाद थरथरी पुलिस ने घायल को सदर अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं पुलिस ने स्थानीय लोगों ... और पढ़ें »

  • दलहन की उन्नत खेती को प्रशिक्षित किए गए किसान

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 05:57 PM (IST)

    नालंदा। प्रखंड कार्यालय स्थित ई किसान भवन में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत दलहनी फसल की उन्नत खेती पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित की गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रखंड क्षेत्र के 52 किसानों ने भाग लिया। इस मौके पर जिला कृषि कार्यालय के तकनीकी सहायक पुरुषोत्तम कुमार ¨सह ने किसानों को दलहनी फसल चना, मसूर की उन्नत खेती के फायदे के बारे में विस्तृत रूप से बताया। साथ ही उन्नत खेती क... और पढ़ें »

  • इंटर परीक्षा के लिए 15 से शुरू होगा नियंत्रण कक्ष

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 05:56 PM (IST)

    नालंदा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली इंटर की परीक्षा के लिए 15 फरवरी से नियंत्रण कक्ष काम करना शुरू कर देगा। नियंत्रण कक्ष में 0612-22275871 फैक्स नंबर 0612-2230599, 2227587, 2233423 को चालू किया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर के मॉडल जारी करने के बाद मैटिक के मॉडल पेपर की तैयारी शुरू कर दी है। मैटिक का मॉडल पेपर 15 फरवरी तक परीक्षार्थियों के लिए जारी किया ज... और पढ़ें »

  • गरजा निगम का बुलडोजर, कई इलाके अतिक्रमणमुक्त

            
    Bulldozers roared Corporation, several area encroachment-freeUpdated on: Tue, 09 Feb 2016 05:52 PM (IST)

    नालंदा। नगर आयुक्त कौशल कुमार के निर्देश पर मंगलवार को तीसरे दिन भी अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। इस अभियान से अतिक्रमणकारियों में दहशत बन गया है। अभियान को सफल बनाने में जिला व पुलिस प्रशासन का भरपूर सहयोग मिल रहा है। मंगलवार को अभियान की शुरुआत निगम कार्यालय से अम्बेर से कागजी मोहल्ला, इतवारी बाजार, मोगलकुआं, खासगंज, सोहसराय होते हुए बबुरबन्ना तक चलाया गया। अभियान का नेतृत्व सीओ बिहारशरीफ सुनी... और पढ़ें »

  • सरस्वती पूजा को ले शांति समिति की बैठक

            
    Saraswati Puja bring peace committee meetingUpdated on: Tue, 09 Feb 2016 05:50 PM (IST)

    नालंदा। मंगलवार को सरस्वती पूजा को लेकर थाना परिसर के प्रांगण में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता थानाध्यक्ष ¨पकी प्रसाद बीडीओ डा. शराफत हुसैन, सीओ अश्विन कुमार ने सामूहिक रूप से किया। शांति समिति की इस बैठक में सरस्वती पूजा में शांति व्यवस्था बनाए रखने तथा विधि-व्यवस्था कायम रखने के लिए की गई है। थानाध्यक्ष ने उपस्थित सदस्यों से अनुरोध किया कि सभी लोग अपने-अपने गांव के पूजा पंडा... और पढ़ें »

  • जिले में उद्योग लगाने की पहल : महाप्रबंधक

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 03:05 AM (IST)

    नालंदा। बिहारशरीफ में जिला उद्योग विभाग द्वारा प्रखंड से लेकर ग्रामीण इलाके तक उद्योग के नये मार्ग प्रशस्त किया जाएगा। इसके लिए विभागीय कवायद शुरू कर दी गयी है। जिला उद्योग विभाग के महाप्रबंधक सुरेश कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा गठित जिला स्तरीय टीम ने प्रस्तावित आवेदन को अनुमोदित कर उद्योग लगाने की ओर पहल कर रही है। इसके लिए लाभुकों को राशि के लिए बैंक से ¨लकेज करने की कवायद शुरू की गई है। उद्यो... और पढ़ें »

  • पावापुरी मंदिर के 34 कर्मचारियों की नौकरी होगी स्थायी

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 03:05 AM (IST)

    नालन्दा। गिरियक में तीर्थ स्थल पावापुरी जैन मंदिर के जैन तीर्थ के अंदर काम करने वाले 34 अस्थायी कर्मचारियों के साथ अवकाश के कगार पर बैठे कर्मचारियों के लिए भी बड़ी खुशखबरी है। सभी अस्थायी कर्मचारी को स्थायी कर दिया जाएगा और सेवानिवृत्ति के कगार पर जा चुके कर्मचारी के लिए नई नियमावली बनाई जाएगी। मंदिर कमेटी के इस निर्णय से अस्थायी कर्मचारियों में खुशी का माहौल है। यह निर्णय नालंदा के श्रम अधीक्षक ग... और पढ़ें »

(News from Nalanda, Bihar)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें