नालंदा

  • जैव-विविधता बनाम विकासवाद

            
    Biodiversity vs. evolutionUpdated on: Thu, 26 May 2016 03:19 AM (IST)

    नालंदा। सभी धर्मों के दर्शन को यदि एक करके समझा जाय तो उसके केन्द्र में जियो और जीने दो का संदेश आदिकाल से ही औचित्यपूर्ण रहा है। जो शायद मनुष्य व समाज को जीवन जीने की एक पद्धति सिखाता है और शायद सभ्य समाज यदि इस जीवन कला को आत्मसात कर लिया होता तो आज हमें अलग से अंतरराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस मनाने की आवश्यकता न होती। हम इस बात के पैरोकार कतई नहीं हैं कि मानव व समाज को विकास नहीं करना चाहिए या ... और पढ़ें »

  • विरोध के बावजूद संघ प्रशासन ने लिया सकारात्मक निर्णय

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:19 AM (IST)

    नालंदा। बिहारशरीफ में जिला अधिवक्ता संघ के मुूख्य हाल में बार काउंसिल आफ इंडिया से सभी संघ सदस्यों से सर्टिफिकेट सहित प्रपत्र जमा करने का निर्देश जारी किया गया था यह निर्देश देश के सभी संघों को जारी किये गये हैं। निर्देश के अनुसार वे संघ सदस्य जो किसी भी जिला अधिवक्ता संघ के सदस्य है बार कौसिल आफ इंडिया सर्टिफिकेट एंड प्लेस आफ प्रैक्टिस रूल्स 2015 के अनुपालनाथ से 31 मई तक जारी प्रपत्र जमा करे। जिस... और पढ़ें »

  • मोटरसाइकिल चोरी

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:19 AM (IST)

    नालंदा। नौलखा मंदिर रोड के पास से मंगलवार की रात आज्ञात चोरों ने मनीष उपाध्याय नामक युवक की मोटरसाइकिल का चोरी कर ली। वहीं दूसरी मोटरसाइकिल चोरी की घटना से इस क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। मोटरसाइकिल चोरी की सूचना मनीष ने थाने को दे दी है। और पढ़ें »

  • पंचायत चुनाव को ले 35 जिला बदर

            
    Bader 35 zila panchayat elections takeUpdated on: Thu, 26 May 2016 03:14 AM (IST)

    नालंदा। नौवें चरण के मतदान को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने बुधवार को बिहारशरीफ के दोनों प्रखंडों को मिलाकर 35 लोगों को आन-फानन में जिला बदर कर दिया। जिसमें से 34 कतरीसराय थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। वहीं मात्र एक हरनौत प्रखंड के रहने वाले को जिला बदर किया गया है। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार नौवें चरण में प्रस्तावित हरनौत व कतरीसराय प्रखंड में गुरुवार क... और पढ़ें »

  • हरनौत में 251 व कतरीसराय में 67 बूथों होगी पर वोटिंग

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:14 AM (IST)

    नालंदा। गुरुवार को होने वाने नौवें चरण के लिए बिहारशरीफ के दो प्रखंडों में होने वाले मतदान को ले जिला प्रशासन ने कुल 318 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। वहीं शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने दोनों प्रखंडों में कुल 12 जोनल तथा 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने देते हुए बताया कि हरनौत व कतरीसराय प्रखंड में एक-एक आदर्श मतदान केन्द्र बनाया ... और पढ़ें »

  • थरथरी के पांच केन्द्रों पर दोबारा होगा मतदान

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:14 AM (IST)

    नालंदा। राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहारशरीफ के थरथरी प्रखंड के पांच मतदान केन्द्रों पर पुन: मतदान कराने का निर्देश दिया है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पुन: मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। इन मतदान केन्द्रों पर सिर्फ मुखिया पद का ही मतदान दोबारा होगा। प्रशासनिक जानकारी के अनुसार थरथरी प्रखंड के मतदान केन्द्र संख्या 76,77,90,91 व 92 में दोबारा मतदान 28 मई को भारी सुरक्षा... और पढ़ें »

  • ग्रामीणों को बंधक बना सवा लाख की लूट

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:14 AM (IST)

    नालंदा। हथियारों से लैस बदमाशों ने सरेआम ग्रामीणों को बंधक बना नकद समेत सवा लाख लूट लिए। इतना ही नहीं करीब एक दर्जन ग्रामीणों को मारपीट कर जख्मी कर दिया। यह घटना मंगलवार की शाम में बिहारशरीफ के गिरियक थाना क्षेत्र के लक्खाचक गांव के पास हुई। इस संदर्भ में पीड़ितों ने गिरियक थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। पीड़ित थाना क्षेत्र क सकुचीसराय निवासी अनिल कुमार ने बताया कि हमलोग बिहारशरीफ से ट्रेकर पर स... और पढ़ें »

  • ताड़ी से उद्योग विकसित करने की कवायद शुरू

            
    The industry began to develop the exercise of toddyUpdated on: Thu, 26 May 2016 03:14 AM (IST)

    नालंदा। बिहारशरीफ में शराबबंदी कानून लागू होने के बाद ताड़ी व्यवसाय से जुड़े लोगों को रोजगार म उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार ने पहली शुरू कर दी है। इसी कड़ी में ताड़ के पेड़ से निकलने वाले रस से बनने वाले उत्पादनों पर आधारित उद्योग का विकास करने के लिए तामिलनाडु राज्य के कोयम्बटूर एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों एवं उद्यमियों का दल बुधवार को नालंदा पहुंचा। दल में शामिल सदस्यों की टीम दीपनगर व... और पढ़ें »

  • ट्रैक्टर की चपेट में आने से चालक की मौत

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:13 AM (IST)

    नालंदा। ट्रैक्टर की चपेट में आने से चालक की मौत घटना स्थल पर हो गई। यह घटना बुधवार को बिहारशरीफ केचिकसौरा थाना क्षेत्र के जलालपुर गांव स्थित पतली खंधा के पास हुई। पुलिस ने मृतक की पहचान पटना के धनरूआ के सिरिया पड़री निवासी लाल राम के 18 वर्षीय पुत्र प्रदुमन कुमार के रूप में किया है। परिजनों ने बताया कि पास के सड़क निर्माण में बालू ट्रैक्टर से लाई जा रही थी। इसी दौरान ट्रैक्टर गढ्ढे में ढूलने लगा... और पढ़ें »

  • सड़क दुर्घटना में बालिका गंभीर

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:13 AM (IST)

    नालंदा। बिहारशरीफ के परबलपुर- बिहारशरीफ मार्ग पर सड़क दुर्घटना में स्कूटी पर सवार बालिका गंभीर रूप से जख्मी हो गई। यह घटना बुधवार की दोपहर नूरसराय थाना क्षेत्र के मकनपुर के पास हुई। परिजनों ने बताया कि घायल नालंदा थाना क्षेत्र के जुआफर बाजार निवासी विजेन्द्र कुमार की पुत्री अनुराधा कुमारी अपनी सहेली को लेकर परबलपुर गई थी। वहां से स्कूटी पर सवार होकर अपने घर लौट रह थी इसी दौरान नियंत्रण खो दिया और स... और पढ़ें »

  • बूथ के सौ मीटर तक रहेगा धारा 144

            
    Section 144 hundred meters of the booth willUpdated on: Thu, 26 May 2016 03:11 AM (IST)

    नालंदा। कतरीसराय प्रखंड में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नौवें चरण के मतदान को लेकर बुधवार को स्थानीय थाने के प्रांगण में डीएम डा. त्यागराजन एसएम ने प्रत्याशियों के साथ बैठक कर आदर्श आचार संहिता का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व को अनुशासन में रहकर मनाये। डीएम ने आदर्श आचार संहिता के पाठ में प्रत्याशियों को कानून व्यवस्था बनाये रखने शांति व निष्पक्ष मतदान में विशेष सहयो... और पढ़ें »

  • पाइप समेत मोटर चोरों ने उड़ाई

            
    Including pipe blown motor burglarsUpdated on: Thu, 26 May 2016 03:05 AM (IST)

    नालंदा। नूरसराय थाना क्षेत्र के सरदार बिगहा प्लस टू उच्च विद्यालय में बीते मंगलवार को चोरों ने विद्यालय में लगे समरसेबुल बो¨रग के पाइप समेत मोटर चुरा ली। सुबह-सुबह जब किसान खेत जा रहे थे तो देखा कि विद्यालय की मोटर एवं पंप चोरी हो गई है। चोरी की खबर गांव में आग की तरह फैल गई। ग्रामीणों ने इसकी सूचना विद्यालय के प्रधानाध्यापक किशोरी पासवान को दी। किशोरी पासवान ने विद्यालय आकर चोरी की घटना को देखा व... और पढ़ें »

  • विद्युत विभाग ने चलाया छापेमारी अभियान

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:05 AM (IST)

    नालंदा। राजगीर में विद्युत विभाग ने मंगलवार की शाम छापेमारी अभियान चलाया। इस अभियान के तहत हरिशंकर उपाध्याय के घर में अवैध रूप से विद्युत जलाते हुए पकड़ा गया। जिसके अलोक में विभाग ने एक लाख 39 हजार एक सौ सोलह रुपये जुर्माना किया है। कार्यपालक अभियंता रितु अभिषेक ने बताया कि विभाग के द्वारा एक टीम गठित कर अवैध तरह से विद्युत जलने वाले लोगों के विरुद्ध छापेमारी अभियान चलाया जाएगा। जो भी उपभोक्त हैं व... और पढ़ें »

  • गैंगरेप के मुख्य आरोपी पर वारंट जारी

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:04 AM (IST)

    नालंदा। बिहारशरीफ के मानपुर थाना क्षेत्र के दरियापुर गांव में एक नाबालिग के साथ गत 16 मई को हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले में मुख्य आरोपित बिक्की कुमार के खिलाफ कोर्ट ने वारंट जारी कर दी है। यह जानकारी महिला थानाध्यक्ष मृदुला कुमारी ने दी। उन्होंने बताया कि वारंट जारी होने के बाद भी यदि बिक्की ने सरेंडर नहीं किया तो उसके खिलाफ कुर्की की प्रक्रिया की जाएगी। इसके बाद इस्तेहार निकाला जाएगा। वैसे पुलिस उ... और पढ़ें »

  • वोट देने को ले विवाद में मारपीट

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:04 AM (IST)

    नालंदा। हिलसा थाना के बलभद्रसराय गांव में दो पक्षों के बीच वोट देने का लेकर हुए विवाद में मारपीट हो गयी। विवाद कौलेश शर्मा एवं रविरंजन के बीच सुबह करीब नौ बजे हुई। जिसके संदर्भ में हिलसा थाना में एफआईआर दर्ज करने के लिए कौलेश शर्मा ने आवेदन दिया है। बता दें कि हिलसा प्रखंड में 14 मई को पंचायत चुनाव के लिए वो¨टग हुआ था। 'कौन किसको वोट दिया' के मुददे पर लोगों के बीच आए दिन हो रही तकरार मारपीट में तब... और पढ़ें »

  • विद्युत कर्मी के साथ मारपीट

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:04 AM (IST)

    नालंदा। राजगीर के उपाध्याय टोला के निवासी हरिशंकर उपाध्याय के घर में मंगलवार को जब विद्युत विभाग के द्वारा छापामारी की गई। इसी दरम्यान उपाध्याय के पुत्र गीतेंद्र उपाध्याय ने विभाग के कनीय अभियंता के साथ कॉलर पकड़ कर गाली-गलौज करते हुए मारपीट की घटना को अंजाम देने के साथ जान मारने की धमकी दी। इस संबंध में विभाग के कनीय अभियंता महजूब अशरफ ने राजगीर थाना में प्रथामिकी दर्ज की है। उन्होंने अपने प्राथमि... और पढ़ें »

  • थ्रेसर समेत पिकअप वैन चोरी

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:04 AM (IST)

    नालंदा। हिलसा के बिहारी रोड से चोरों ने रविवार की रात एक पिकअप वैन चोरी कर ली। इस संदर्भ में संचालक आकाश कुमार ने हिलसा थाना में एफआइआर दर्ज कराने के लिए आवेदन दिया है। आकाश कुमार के अनुसार उसकी पिकअप वैन बीआर 27 बी 4903 घर के सामने लगी थी। जिस पर मकई की दौनी करने वाला थ्रेसर लदा हुआ था। चोरों ने थ्रेसर समेत गाड़ी ले भागा। और पढ़ें »

  • तालाबों को बचाने की मुहिम ने पकड़ी रफ्तार

            
    He took the battle to save the ponds speedUpdated on: Thu, 26 May 2016 03:04 AM (IST)

    नालन्दा। राजगीर में दैनिक जागरण ने तलाश तालाबों की मुहिम क्या छेड़ी पूरे जिले में विलुप्त होते तालाबों को बचाने व पुनर्जीवित करने की होड़ मच गई। हर कोई आज तालाबों को बचाने के लिए उठ खड़ा हुआ है। हो भी क्यों न अपनी पीढ़ी को बचाने के लिए इसके सिवा कोई दूसरा उपाय भी नहीं बचा है। यदि आज हमनें तालाबों को नहीं बचाया तो हमारी आने वाली हमारी पीढ़ी को बर्बादी से कोई नहीं बचा पाएगा। तालाबों को बचाने की इस मुह... और पढ़ें »

  • आज हंसी की छूटेंगी फुलझड़ियां

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 03:04 AM (IST)

    नालंदा। बिहारशरीफ वासियों को हंसी, ठहाके व मस्ती परोसने के लिए आज शाम दैनिक जागरण की ओर से स्थानीय सोगरा उच्च विद्यालय में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इसमें देश के नामचीन कवि अपनी स्वर, सुर व शब्दो की करामत से शहरवासियों की शाम खुशनुमा बनाने आ रहे हैं। कहा गया है कि ठहाके हर बीमारियों की औषधि है। एक बार ठहाके लगाएं और दीर्घायु बनें। इस टेंशन भरी ¨जदगी में अगर हंसने के कुछ पल मिल... और पढ़ें »

  • टेम्पो खाई में पलटी, आधा दर्जन जख्मी

            
    Tempo gap upturned, half a dozen injuredUpdated on: Thu, 26 May 2016 03:04 AM (IST)

    नालंदा। हिलसा-कपसियावां सड़क मार्ग के केशोपुर गांव स्थित पुल के पास यात्री से भरा टेम्पो खाई में पलटी खा गई जिसमें आधा दर्जन यात्री गंभीर रूप से जख्मी हो गए। जख्मी में प्रतापपुर गांव के मनोरमा देवी, सीमा कुमारी, सुनील कुमार आदि का इलाज अनुमंडलीय अस्पताल में कराया जा रहा है। जबकि गंभीर रूप से जख्मी महिला को पटना रेफर कर दिया गया। और पढ़ें »

(News from Nalanda, Bihar)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें