Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नालंदा

प्रखंड में भी मना छठ पर्व

संवाद सूत्र, अस्थावा(नालंदा) : उदयीमान सूर्य के अ‌र्घ्य के साथ ही लोक आस्था का महान पर्व छठ पूरे प्रखंड क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ संपन्न हो गया। सूर्योपासना का चार दिवसीय यह व्रत परम्परागत तरीके मनाया गया। इस अनुष्ठान में पहला दिन व्रती नहा-धोकर इस अनुष्ठान को शुरू किया और लोहंडा का मुख्य प्रसाद लोगों के बीच वितरण किया गया। इसके साथ ही बुधवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देकर आराधना की गयी।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:10 PM (IST)
        

विधायक ने सूर्य को किया अ‌र्घ्य अर्पित

संवाद सूत्र, इसलामपुर(नालंदा) : इसलामपुर नगर पंचायत एवं प्रखंड के जैतीपुर, खुदागंज, मदारगंज सहित सुदूरवर्ती इलाकों में गुरुवार को सूर्योपासना का चार दिवसीय छठ पर्व के अंतिम दिन छठ व्रतियों ने उगते सूर्य को पूरे भक्ति भाव के साथ अ‌र्घ्य अर्पित किया। एक ओर जहां नगरवासी नगर के बुढ़ानगर स्थित सूर्यपोखर में अ‌र्घ्य दिया। वहीं खुदागंज के लोग पनहर स्थित पोखर एवं अन्य छठ व्रत धारी अपने-अपने पास के सरोवरों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:07 PM (IST)
        

व्यवसायी के घर लाखों की चोरी, सामान बरामद

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : लहेरी थाना क्षेत्र के काशी तकिया मोहल्ले में बुधवार की रात व्यवसायी मिराजुल हक उर्फ विक्कू भाई के घर में घुस चोरों ने सोने की चेन, पांच सोने की अंगूठी समेत कीमती सामान ले गए। जिसकी कीमत करीब तीन लाख रुपये बताई गई है। हालांकि चोरी के दौरान घर की एक युवती ने एक चोर की पहचान वार्ड पार्षद के पुत्र के रूप में की। बाद में मोहल्ले वालों ने वार्ड पार्षद व उसके पुत्र पर दवाब बन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:50 PM (IST)
        

बिना गुनाह तलाक पर बहस की गुंजाइश : आयोग

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : दुबई से फोन पर तलाक के मामले में नगमा को न्याय दिलाने में महिला आयोग भी खुद को असहाय महसूस कर रहा है। इस मसले पर आयोग ने किसी भी तरह का संज्ञान लेने से हाथ खड़ा कर दिया है। आयोग की अध्यक्षा अंजूम आरा ने बताया कि शरीयत के हिसाब से नगमा को दिया गया तलाक मान्य है। अगर लड़की तलाक को स्वीकार नहीं करती तो इस मामले में कुछ किया जा सकता था। हालांकि उन्होंने बिना गुनाह के तलाक पर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:49 PM (IST)
        

उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य के साथ छठ संपन्न

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा) : गुरुवार को अहले सुबह में उदयागामी सूर्यदेव को अ‌र्घ्य अर्पण के साथ लोक आस्था से जुड़ी सूर्योपासना का चार दिवसीय महापर्व छठ संपन्न हो गया। इसके पहले बुधवार की संध्या में छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्यदेव को अ‌र्घ्य अर्पित की थी। अ‌र्घ्य देने के लिए अनुमंडल के हिलसा, औंगारी धाम, लोहंडा, करायपरसुराय, डियावा, थरथरी, इसलामपुर के अलावे ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थित सूर्यम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:47 PM (IST)
        

राजगीर में भी उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

संवाद सहयोगी, राजगीर (नालंद) : राजगीर प्रखंड के विभिन्न घाटों, तालाब, नदी, कुआ व पोखर में छठव्रतियों ने बुधवार की शाम एवं गुरुवार की सुबह भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य अर्पित किया। नगर के तीन स्थानों पर अ‌र्घ्य श्रद्धालुओं ने दिया। जिसमें सूर्य कुंड, वैतरणी नदी एवं झुनकिया बाबा के मंदिर स्थित तालाब आदि शामिल है। इन तीनों स्थल पर प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता व्यवस्था था। नगर पंचायत के कार्यपालक पद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:46 PM (IST)
        

सूर्योउपसना का चार दिवसीय छठ पर्व सम्पन्न

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व गुरुवार को उदयीमान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही सम्पन्न हो गया। इससे पूर्व बुधवार की संध्या में डूबते सूर्य को नमन किया। आस्था के इस महापर्व में भक्ति भाव का ऐसा नजारा दिखा मानों हर कोई इसके लिए समर्पित हो। सुबह से ही अपने-अपने घरों के साथ गलियों व आसपास के क्षेत्र की साफ-सफाई कर रंगोली व रंगों से पूरा इलाका भक्तिमय दिख रहा था। शहर व ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:43 PM (IST)
        

छठ समाप्त होते मांस-मछली की दुकानों पर भीड़

संवाद सूत्र, कतरीसराय (नालंदा): हिन्दू धर्म के महान आस्था का चार दिवसीय पर्व छठव्रत के पारन समाप्त होते ही हिन्दुओं के हिन्दुत्व पर प्रश्न चिन्ह लगते दिख रहा है। कार्तिक के पावन पाक महीने के प्रवेश करते ही जहां लोग लहसुन प्याज एवं मांस मदिरा जैसे तामसी भोजन पर पाबंदी लग जाता है। वहीं आज छठ का पारन समाप्त होते ही लोगों में मांस मछली की खरीदारी करते दिख रहे हैं। वैदों की मानों किसी भी अन्य प्रभाव ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:24 PM (IST)
        

वाहन दुर्घटना में एक की मौत, छह घायल

लीड --फोटो- 30बीआइएच 21 चित्र परिचय-दुर्घटना के बाद हिलसा-नूरसराय पथ जाम करते लोग -तीन बाइक आपस में टकरायी -एक घायल को बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच भेजा गया -अन्य घायलों को इलाज के लिए स्थानीय निजी अस्पताल भर्ती किया संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा) : तीन मोटरसाइकिल के बीच गुरुवार को हुई आपसी टक्कर में जहा एक बाइक सवार की मौत हो गयी। वहीं छह बाइक सवार बुरी तरह घायल हो गया। घायलों में से एक को चिं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:21 PM (IST)
        

आम आदमी की आवाज है मीडिया

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : आला अधिकारियों तक आम आदमी की आवाज आसानी से नहीं पहुंच पाती है। ऐसे में मीडिया आम इंसान का सहारा बनता है। आज के दौर में लोगों को मीडिया से काफी उम्मीदें है। मीडियाकर्मियों का भी ऐसे में कर्तव्य बनता है कि वे लोकतंत्र के इस चौथे स्तंभ की गरिमा बरकार रखें। किसी भी कीमत पर खबरों की सच्चाई से समझौता न हो। उक्त बातें सदर एसडीओ सूरज कुमार सिंहा ने बुधवार की शाम बाबा मणीराम अख... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:19 PM (IST)
        

गरीबों से खिलवाड़ कर रही सरकार : राजीव

संवाद सूत्र, एकंगरसराय (नालंदा): इसलामपुर के विधायक राजीव रंजन ने छठ पर्व के मौके पर इसलामपुर एवं एकंगरसराय प्रखंड के लगभग सभी घाटों पर जाकर छठव्रतियों का दर्शन कर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। श्री रंजन औगारी धाम सूर्य तालाब में प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था का जायजा लिया। इस क्रम में वे नाव से कई बार चारों तरफ इंतजाम को देखा। इस मौके पर श्री रंजन ने कहा कि समाज के हर वर्ग के लोगों ने मिलज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:16 PM (IST)
        

शहीदों का बलिदान नहीं जाएगा बेकार : भाजपा

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : पटना के गांधी मैदान में नरेन्द्र मोदी की सभा में मारे गए लोगों का बलिदान बेकार नहीं जायेगा। विश्वघाती सरकार को यहां की जनता उखाड़ फेंकेगी। उक्त बातें सोमवार को हास्पीटल मोड़ पर आयोजित प्रथम बरसी के सभा पर नगर भाजपा के कार्यकर्ताओं ने कही। वक्ताओं ने कहा कि गांधी मैदान में हुंकार रैली में हुए बम बलास्ट में आतंकियों द्वारा नरेन्द्र मोदी को मारने की पूरी योजना थी। राज्य सरक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:04 AM (IST)
        

राज्य स्तरीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज, डीएम ने किया उद्घाटन

संवाद सहयोगी राजगीर (नालंदा) : स्थानीय जवाहर नवोदय विद्यालय के परिसर में सोमवार से अंडर 17 के छात्रों का राज्य स्तरीय (अंतर जिला) वीनू माकंड क्रिकेट टूर्नामेंट सोमवार से शुरू हो गया। इस टूर्नामेंट में सूबे के 38 जिले के खिलाड़ी भाग लेंगे। यह टूर्नामेंट लगातार 5 नवम्बर तक खेला जायेगा। टूर्नामेंट से चयनित खिलाड़ी नेशनल स्तर पर गवालियर में 12 नवम्बर से होने वाली टूर्नामेंट में भाग लेगा। इस टूर्नामेंट ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:04 AM (IST)
        

लावारिश बैग में बम होने की अफवाह से अफरातफरी

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : शहर के सबसे व्यस्तम इलाकों में से सुमार श्रम कल्याण केन्द्र के मुख्य गेट पर एक सोमवार की सुबह एक लावारिश बैग में बम होने की अफवाह से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। जानकारी मिलते ही नगर थानाध्यक्ष रवि ज्योति मौके पर पहुंचकर बैग की जांच की। जांच के दौरान बैग में चिप्स का कुछ पैकेट पाया गया। इसके अलावा उसमें कोई भी आपत्तिजनक सामान नहीं पाया गया। संभावना व्यक्त की जा रही है कि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:04 AM (IST)
        

औंगारी धाम सूर्य मंदिर तालाब की नही हुई बैरिकेटिंग

संवाद सूत्र, एकंगरसराय(नालन्दा) : नहाय-खाय के साथ चार दिनों तक चलने वाली छठ व्रत कार्यक्त्रम के लिए औंगारी धाम में लोग जुटने लगे हैं। मंगलवार को लोहंडा के दिन हजारों की संख्या में लोग जुट जायेंगे। इस लिए इन लोगो की सुरक्षा प्रशासन के लिए काफी चुनौती भरा है। जिला एवं अनुमंडल प्रशासन चुनौतियों को प्राथमिकता के तौर पर लेते हुए एक सप्ताह से बैठक एवं निरीक्षण कर समस्या के निराकरण की दिशा में कार्य कर र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

अनुमति लेकर ही रैयती जमीन पर कार्य कराने का निर्देश

संवाद सूत्र,नगरनौसा (नालंदा): बिना रैयत की अनुमति लिए बिना रैयती जमीन पर निर्माण कार्य किया तो कार्य एजेंसी पदाधिकारी को जिम्मेवार ठहराया जाएगा। इस आशय का पत्र जिला पदाधिकारी ने सभी कार्यपालक अभियंताओं, अंचलाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों तथा सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों भेजा है। सूत्रों के मुताबिक पत्र में कहा गया है कि उच्च न्यायालय में दायर लंबित मामले की समीक्षा के क्रम में पाया गया है क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

भक्तिभाव से की गयी भगवान चित्रगुप्त की पूजा

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिले भर में कायस्थ समाज के लोगों ने भक्तिभाव व पारंपरिक तरीके से भगवान चित्रगुप्त की पूजा-अर्चना की। घरों में कायस्थों ने अपने आदि देवता चित्रगुप्त और कलम दावात की पूजा की। महलपर स्थित चित्रगुप्त मंदिर और अम्बेर पंचअगनवां सहित कई जगहों पर सामूहिक पूजा का भी आयोजन किया गया। जिसमें चावल, नारियल, गूड़, आदी, लड्डू का पारंपरिक प्रसाद चढ़ाया गया। पूजन के उपरांत समाज के कुछ लो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

छठ पर्व को ले प्रशासनिक तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : कार्तिक छठ पर्व में भारी छठव्रतियों की भीड़ को देखते हुए जिले के तीनों अनुमंडल के विधि व्यवस्था की जिम्मेदारी तीन वरीय पदाधिकारियों को सौंपी गई है। यह जानकारी सोमवार को डीएम के हवाले से वरीय समाहर्ता जगदीश प्रसाद सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि बिहारशरीफ अनुमंडल की विधि व्यवस्था नगर आयुक्त डा. त्यागराजन एसएम, राजगीर अनुमंडल की जिम्मेदारी वरीय समाहर्ता जगदीश प्रसाद सिंह तथ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

छठ पर्व में सभी समुदाय के लोगों का मिल रहा सहयोग

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : लोक आस्था का महापर्व में किसी को कोई परेशानी न हो इसके लिए सोमवार को सालूगंज मोहल्ले में सद्भावना मंच के तहत एक बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता वार्ड पार्षद सुधा देवी ने की। बैठक में सभी समुदाय के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और इस पर्व को शांतिपूर्ण वातावरण में मनाने को एक दूसरे का साथ देने का संकल्प लिया। बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि आम नागरिकों, श्रद्ध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

भाजपा वरिष्ठ नागरिक मंच ने की छठ घाट की सफाई

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : भारतीय जनता पार्टी वरिष्ठ नागरिक मंच ने रविवार को बाबा मणिराम स्थित तालाब की सफाई की। मंच के अध्यक्ष प्रभात कुमार रूखैयार ने कहा कि आस्था के इस पर्व में अ‌र्ध्य देने समय छठ व्रतियों व श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए मंच के सदस्यों ने इस तालाब व सीढ़ी की पूरी सफाई की है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष सीढि़यों व तालाब में शीशे के टुकड़े होने की वजह से लोग घा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        
(News from Nalanda, Bihar)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें