Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 23,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नालंदा

बिना अनुमति पटाखा बेचने वालों पर निगम करेगा कार्रवाई

बिहारशरीफ : नगर निगम क्षेत्र में बिना निगम से दुकान लगाने की अनुमित लिए पटाखा बेचकर उससे आय कमाने वाले दुकानदारों पर निगम कार्रवाई करेगा। यह जानकारी मंगलवार को निगम क्षेत्र में भ्रमण करने के दौरान बड़े पैमाने पर जगह-जगह पटाखे की बिक्री होते देख नगर आयुक्त डॉ. त्यागराजन एसएम ने दी। पटाखे बेचने वाले विस्फोटक बिक्री का लाइसेंस लिए हैं कि नहीं यह एसडीओ को देखना है। इधर एसडीओ बिहारशरीफ सूरज कुमार सिन्हा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 01:05 AM (IST)
        

भगवान महावीर का संदेश आज भी प्रासंगिक : सांसद

संवाद सूत्र, गिरियक (नालंदा): स्थानीय सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने मंगलवार को जैनियों के 24वें तीर्थकर भगवान महावीर स्वामी का 2540वा निर्वाण महोत्सव का शुभारम्भ ध्वजारोहण कर किया गया। इस मौके पर जैन धर्मावलंबियों ने वैदिक मंत्रोच्चार व शंखनाद कर विधिवत पूजा-अर्चना की। इस मौके पर सीएम जीतन राम मांझी की अनुपस्थिति में स्थानीय सांसद ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। भगवान महावीर ने जीयो और जीने दो का संदेश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 01:05 AM (IST)
        

60 हजार महिलाएं होंगी स्वावलंबी : राजीव रंजन

संवाद सूत्र, एकंगरसराय (नालंदा): विधायक राजीव रंजन ने मंगलवार को एकंगरसराय के डॉ. लाल सिंह त्यागी भवन में जीविका की एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ द्वीप प्रज्जवलित कर किया। जिसमें 200 सीएम व सीसी महिलाओं ने भाग लिया। रंजन ने अपने संबोधन में महिलाओं के विकास के बगैर न समाज न राज्य का और न देश का विकास हो सकता है। विकास के हर पहलू में महिलाओं की सहभागिता अत्यंत जरूरी है। दो साल पहले तक महिलाओं के वि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 01:05 AM (IST)
        

दो सौ लीटर स्प्रिट जब्त, कारोबारी फरार

जागरण प्रतिनिधि, बिहारशरीफ : दीपनगर थाना पुलिस ने मंगलवार को सिपाह लखरावां पचौरी के पास से मारूति पर लदे 200 लीटर कच्चा स्प्रिट को जब्त किया है। हालांकि मौके पर से दो कारोबारी फरार हो गए। थानाध्यक्ष राजनंदन ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली कि जहानाबाद से एक मारूति पर लादकर कच्चा स्प्रिट लाया जा रहा है। सूचना के उपरांत टीम गठित कर पुलिस ने छापेमारी की। छापेमारी के दौरान पुलिस को देखते ही मारू... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 01:04 AM (IST)
        

बड़गांव में चूल्हा निर्माण कर रहीं महिलाएं

संवाद सूत्र, नूरसराय (नालंदा) : छठ के लिए सबसे पवित्र स्थान माने जाने वाले नालंदा के बड़गांव के आसपास की गांव की महिलाएं जलावन की चूल्हा निर्माण में जुट गई है। क्योंकि बड़गांव में हजारों श्रद्धालु आस्था का महापर्व छठ करने यहां पहुंचते हैं उन्हे छठ व्रत का प्रसाद बनाने के लिए चूल्हा की आवश्यता होती है। यहां आसानी से 20 रूपया से 30 रूपया में श्रद्धालुओं को मिल जाता है। इस एवज में महिलाओं को भी कुछ पैस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:01 AM (IST)
        

बिहार के लूट पर, केन्द्र सरकार को विश्वास नहीं

संवाद सूत्र, एकंगरसराय (नालंदा) : समाज, राज्य व देश को बचाना है तो नौजवानों को आगे आना होगा। महिलाओं को नई जिन्दगी की शुरुआत करनी होगी। बिहार के लूट की सरकार पर केन्द्र सरकार को विश्वास नहीं है। उक्त बातें रविवार को इसलामपुर विधायक राजीव रंजन ने एकंगरसराय के लाल सिंह त्यागी भवन में चार सौ महिलाओं को कन्या विवाह राशि का चेक वितरण के दौरान कही। उन्होंने महिलाओं का आह्वान करते कहा कि छोटी मोटी बातों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:01 AM (IST)
        

40 पीड़ितों के बीच 9 लाख 60 हजार का चेक वितरित

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : अनुमंडल पदाधिकारी सूरज प्रसाद सिन्हा ने सोमवार को अपने कार्यालय में अनुसूचित जात, जनजाति अत्याचार निवारण के तहत 40 पीड़ित परिवारों के बीच चेक की राशि का वितरण किया। उन्होंने बताया कि नूरसराय थाना के बलवापर निवासी संगीता कुमारी को 3.75 लाख का चेक दिया गया। एसीओं ने बताया कि गत 19 मई 2014 को इसके पति प्रदीप कुमार की हत्या कर दी गई थी। इसके अलावा 39 पीड़ित परिवार के बीच 1... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:01 AM (IST)
        

नाबार्ड योजना से हिलसा-इसलामपुर में बनेंगे नौ पुल

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा)। हिलसा एवं ईसलामपुर विधान सभा क्षेत्र में नौ पुलों का निर्माण नाबार्ड योजना के तहत होगा और उन पुलों को बनाने का कार्य ग्रामीण कार्य प्रमंडल हिलसा करेगा। ग्रामीण कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि हिलसा विधान सभा क्षेत्र के छह एवं ईसलामपुर विधानसभा क्षेत्र में तीन पुलों का निर्माण के लिए चयन किया गया है। हिलसा विधान सभा में अकबरपुर एवं सुलतानपुर के बीच नोनाई नदी मे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:01 AM (IST)
        

मागों को लेकर किसान महासभा ने दिया धरना

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा) : सोमवार को अखिल भारतीय किसान महासभा ने विभिन्नव मागों को लेकर हिलसा प्रखंड कार्यालय पर धरना दिया। धरना की अध्य क्षता रविन्द्र पासवान ने की। धरना को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान महासभा के नेताओं ने कहा कि बिहार सरकार का कृषि रोडमैप कागज पर ही रह गया है और किसान हाथ पर हाथ रख कर बैठे रह गये हैं। किसानों को बाढ़ से हुई फसलों के नुकसान का राहत का मुआवजा नहीं दिया ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:01 AM (IST)
        

आज करेंगे अपने मत का प्रयोग

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : बिहारशरीफ अनुमंडल अन्तर्गत बिहारशरीफ, नूरसराय, हरनौत, अस्थावां, सरमेरा, बिंद, व रहुई प्रखंड में 21 अक्टूबर मंगलवार को होने वाले पैक्स चुनाव की प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। कुल 87 पैक्सों के होने वाले चुनाव के लिए 157 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। मतदान कार्य में 628 मतदान कर्मी, 92 दंडाधिकारी, 19 सेक्टर दंडाधिकारी, 14 जोनल दंडाधिकारी व 5 जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:01 AM (IST)
        

मिलावटी मिठाई पर राजस्थानी मेड का लेबल

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : खाने-पीने की वस्तुएं पर निगरानी की जिम्मेवारी फूड विभाग की है। मगर यह विभाग जिले में निष्क्रिय है। त्यौहारों के मौसम में मिलावटी सामग्रियों से बाजार पटा पड़ा है। सदर एसडीओ सूरज कुमार सिन्हा की सक्रियता से सोमवार को लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ किये जाने का खुलासा हुआ है। नगर थाना क्षेत्र के शालूगंज मोहल्ले में मिलावटी मिठाई तैयार कर राजस्थानी मेड बनाया जा रहा था। जिसकी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:01 AM (IST)
        

सरकार के वादाखिलाफी के विरोध में आंदोलन जरूरी : डा. पांडेय

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : सूबे के नियोजित शिक्षकों को जातिवाद, वर्गवाद एवं पार्टीवाद से उपर उठकर सरकार द्वारा नियोजित शिक्षकों के साथ किए वादाखिलाफी के विरोध में आंदोलन छेड़ना होगा। क्योंकि सरकार की मंशा अब नियोजित शिक्षक के प्रति क्या है यह स्पष्ट हो गया है। ये बातें सोमवार को बिहार राज्य नियोजित संघर्ष मोर्चा के उप संयोजक सह नवनियुक्त माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डा. गणेश शंकर पांडेय ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:01 AM (IST)
        

केन्द्र सरकार की वादाखिलाफी के विरोध में जदयू का महाधरना

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : केन्द्र सरकार की वादाखिलाफी, बिहार की उपेक्षा व हकमारी के खिलाफ जद यू की ओर से सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित हास्पीटल मोड़ पर महाधरना का आयोजन किया गया। इस महाधरना में सांसद, विधायक के साथ जिले के तमाम जदयू पदाधिकारी व सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता शामिल हुए। क्या बोले सांसद सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने सभा को संबोधित करते हुए केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:01 AM (IST)
        

धनतेरस आज, सजा बाजार

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : धनतेरस की खरीदारी के लिये बाजार सजकर तैयार है। दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों को आकर्षक लुक देकर ग्राहकों के स्वागत में तैयार हैं। बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक्स, सर्राफा समेत अन्य बाजार में धनतेरस की विशेष तैयारी की गयी है। धनतेरस में सोने चांदी की खरीदारी शुभ माना जाता है। इस कारण ज्वेलरी दुकानों में ग्राहकों के लिये बजट के अनुसार प्रोडक्ट उलब्ध है। ज्वेलरी दुकान मुन्ना लाल महेश ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:01 AM (IST)
        

जदयू के महाधरना में हजारों लोग शामिल

जागरण संवाददाता, शेखपुरा : सोमवार को शेखपुरा में जदयू के महाधरना में हजारों लोग शामिल हुए। यह महाधरना जिला कलेक्ट्रेट के सामने मुख्य सड़क के किनारे आयोजित किया गया। इसमें पार्टी के दोनों विधायक रणधीर कुमार सोनी तथा गजानंद शाही के अलावा जदयू के जिला कार्यक्रम प्रभारी पिंकी भारती भी शामिल हुई। इसके अलावा साकेत कुमार, भुवनेश्वर प्रसाद, श्री महतो, जिला परिषद के अध्यक्ष शिवली यादव, उपाध्यक्ष दयानंद चौध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:01 AM (IST)
        

किसान भवन में बनाया गया पैक्स चुनाव का नियंत्रण कक्ष

संवाद सूत्र, अस्थावा (नालंदा) : पैक्स चुनाव को लेकर प्रखंड मुख्यालय स्थित किसान सभागार में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। चुनाव में किस्मत अजमा रहे प्रत्याशी अपनी समस्याओं के समाधान के लिये अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। वहीं डयूटी पर तैनात दंडाधिकारी समस्याओं के समाधान के लिये हमेशा तत्पर रहेंगे। इसके साथ ही आपातकालीन स्थिति से निबटने के लिये स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी लगाया गया है। प्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:01 AM (IST)
        

किसानों को दिया गया परिभ्रमण

संवाद सूत्र, चेवाड़ा (शेखपुरा) : रविवार को केनरा बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान शेखपुरा द्वारा डेयरी प्रबंधन प्रशिक्षण अंतर्गत जिले के सैकड़ों किसानों को परिभ्रमण के लिए चेवाड़ा के किसान श्री ब्रह्मादेव प्रसाद के फार्म हाउस में लाया गया। आरसेटी के अधिकारी सुजीत कुमार की अगुवाई में किसानों को समेकित कृषि प्रणाली की जानकारी दी गयी। किसानों को डेयरी प्रबंधन के साथ साथ बागवानी, मुर्गीपालन, बकरी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 09:29 AM (IST)
        

पावर टीलर खरीद में लाखों रुपए घोटाले की आशंका

संवाद सूत्र, नगरनौसा (नालंदा): प्रखंड के पंचायतों में जिला कृषि पदाधिकारी के आदेश पर कृषि यांत्रिकरण योजना अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2008 एवं 09 से लेकर 2013-14 तक खरीदारी की गई। पावर टीलर का भौतिक सत्यापन किसानों के घरों पर जाकर प्रखंड कृषि कार्यालय कर्मियों द्वारा किया गया था। जिसमें भारी पैमाने पर किसानों को बिना खरीदारी के पावर टीलर निकासी का मामला प्रकाश में आया है। इससे सरकार के खजाने से लाखों र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 09:28 AM (IST)
        

जदयू नेता से अभद्र व्यवहार कर भगाया

जागरण संवाददाता, शेखपुरा : जदयू नेता एवं टोला सेवक संघ के अध्यक्ष आशीष माझी को उत्पाद दरोगा तथा उनके सहयोगियों ने बेइज्जत करके भगा दिया। बाद में इस मामले में मांझी ने उत्पाद दरोगा रंजीव कुमार झा तथा उत्पाद विभाग के ड्राइवर नरेश कुमार के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। जदयू नेता ने उत्पाद दरोगा के खिलाफ शेखपुरा अनुसूचित जाति थाना में नामजद मामला दर्ज कराया है। इसकी पुष्टि थानाध्यक्ष राजू कुमार ने की है।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 09:28 AM (IST)
        

मंत्री ने किया छठ घाट का निरीक्षण

नोट--छठ घाट का लोगो लगाए संवाद सूत्र, नूरसराय (नालंदा): ग्रामीण एवं संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने रविवार को बड़गांव सूर्य मंदिर छठ घाट का निरीक्षण किया। इस अवसर पर ग्रामीण कार्य व संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने छठ घाट एवं तालाब की साफ सफाई का निर्देश पदाधिकारियों को दिया। वहीं उन्होंने पदाधिकारियों को कहा कि बड़गांव सूर्य मंदिर तालाब में प्रदेश एवं दूसरे प्रदेश के लोग छठ व्रत करने आते हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 09:28 AM (IST)
        
(News from Nalanda, Bihar)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें