Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नालंदा

भगवान महावीर का निर्वाण महोत्सव संपन्न

संवाद सूत्र, गिरियक (नालंदा) : जैनियों के तीर्थ स्थल पावापुरी में भगवान महावीर का निर्वाण महोत्सव काफी श्रद्धा एवं भक्ति भाव से समाप्त हो गया। इस महोत्सव में देश के कोने-कोने से हजारों की संख्या में भाग लेने को पावापुरी पहुंचे जो अपने जैन धर्म में अलग-अलग मंदिरों में जाकर जल मन्दिर में पूजा-अर्चना किये। इस मौके पर परम्परा अनुसार सदियों से चली आ रही मेले का भी समारोह हुआ। यूं तो निर्वाण महोत्सव एवं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:50 AM (IST)
        

गंदगी से निजात दिलाने को लोजपा ने ली शपथ

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : स्थानीय बाबा मणिराम के अखाड़ा पर शुक्रवार को लोजपा कार्यकर्ताओं ने स्वच्छता अभियान चलाकर अपने पास-पड़ोस को साफ रखने का भी संकल्प लिया। स्वच्छता अभियान का नेतृत्व जिलाध्यक्ष राजू पासवान ने की। इस मौके पर जिलाध्यक्ष ने कहा कि गंदगी जिले में ही नहीं राज्य क्या पूरे देश में फैली है जो पर्यावरण को प्रभावित कर रहा है। हमे इस गंदगी से छुटकारा दिलाना होगा। पहले हम अपने घर को साफ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:50 AM (IST)
        

लोजपा की टीम ने मय-अमरपुर काड का लिया जायजा

जागरण संवाददाता, शेखपुरा : स्थानीय सासद चिराग पासवान के निर्देश पर गुरुवार को लोजपा की टीम ने जिला के अरियरी थाना के मय-अमरपुर गाव पहुंचकर हत्याकाड का जायजा लिया। इस दौरान लोजपा की टीम ने मृतक द्वारिका पासवान के परिजनों से मुलाकात की तथा पीड़ित परिवार के आंसू पोछे। लोजपा की टीम ने मृतक की पत्‍‌नी को सासद की तरफ से पाच हजार रुपये का नगद आर्थिक सहायता भी प्रदान किया। लोजपा की टीम में पार्टी के शेखपुर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:50 AM (IST)
        

कठिन चीवर दान को पहुंचे थाईलैंड के राजदूत

संवाद सहयोगी राजगीर (नालंदा): स्थानीय वेणुवन परिसर में बुधवार को कठिन चीवार दान (वस्त्र दान) धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह धार्मिक कार्यक्रम बौद्ध भिक्षु आर्यवंशु के सानिध्य में संपन्न हुआ। जिसमें में थाईलैंड के राजदूत चलित मनित याकुल, थाईलैंड कीराजकुमारी की बहन सहित कई देशों के लोग शिरकत किए। थाईलैण्ड के राजदूत ने कहा कि राजगीर पवित्र स्थल है। इस स्थल पर भगवान बुद्ध ने पाच वर्षावास किए ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:13 PM (IST)
        

विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

एकंगरसराय(नालंदा): मध्य विद्यालय कोशियावां में मंगलवार को विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन श्रवण रविदास की अध्यक्षता में हुई। शिविर में वक्ताओं ने कहा कि देश एवं राज्य का विकास तभी संभंव है जब हर घर का बेटा-बेटी शिक्षित हो। इसके लिए अभिभावको को चाहिए कि वे अपने बच्चों को विद्यालय अवश्य भेजे। शिविर में छात्र-छात्राओं को वरिष्ठ नागरिकों के प्रति कर्तव्य, दहेज प्रताड़ना, धोखा धड़ी से संबंधित निशुल्क कानून... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:13 PM (IST)
        

बीडीओ के नहीं रहने से कर्मी कार्यालय से गायब

संवाद सूत्र, वेन (नालंदा) : प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रखंड कार्यालय में इन दिनों बीडीओ को नहीं रहने के कारण कार्यालय कर्मचारी गायब रह रहे हैं। इसके चलते आम नागरिकों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को बिना काम कराये वापस घर लौटना पड़ रहा हैं। विदित हो कि 16 अक्टूबर को नये प्रखंड विकास पदाधिकारी नरेन्द्र प्रसाद ने पदभार ग्रहण किया है। जबकि पूर्व बीडीओ सह सीओ अपने अंचल के कार्य में लग गये।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:13 PM (IST)
        

निगरानी की छापेमारी से पुलिस महकमें में मची खलबली

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा) हिलसा थाना के ठीक सामने स्थित सकरारी आवास से थाने में पदस्थापित जमादार की निगरानी टीम द्वारा की गयी गिरफ्तारी के बाद पुलिस महकमें में खलबली मच गयी। गिरफ्तारी के तकरीबन आधे घटे बाद थाना पुलिस को जमादार उमाशकर दूबे की गिरफ्तारी की खबर सुनी-सुनायी मिली। हालाकि कुछ देर बाद निगरानी के डीएसपी जमीरुद्दीन द्वारा जमादार की गिरफ्तारी की विधिवत सूचना वरीय अधिकारियों को दी गयी। ज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:13 PM (IST)
        

असहायों के बीच बांटे गए मिठाई

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : दीपावली के पूर्व बुधवार को भारतीय जन उत्थान परिषद द्वारा श्रमिक विशेष विद्यालय पहाड़पुरा तथा झींगनगर के अनाथ बच्चों के बीच मिठाईयां एवं पटाखे का वितरण वितरण किया गयास। वहीं हेल्पेज इंडिया के तरफ से घोसरावां में असहाय बुजुर्गो एवं महिलाओं के बीच मिठाई एवं मोमबत्ती का वितरण किया गया। इस अवसर पर भारतीय जन उत्थान परिषद के महासचिव अभिषेक भारतीय ने कहा कि दीपावली के पावन पर्व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:13 PM (IST)
        

दो गुटों के बीच झड़प, जमकर चली रोड़ेबाजी

बिहारशरीफ : मानपुर थाना क्षेत्र के बेलछी गांव में मंगलवार की शाम पैक्स चुनाव को लेकर दो पक्षों के बीच हुई जमकर झड़प व रोड़ेबाजी हुई। रोड़ेबाजी के दौरान दोनों बीच-बचाव करने पहुंचे मानपुर थानाध्यक्ष राहुल कुमार, एसआइ सुरेन्द्र महतो, एएसआइ यमुना प्रसाद व होमगार्ड जवान उमेश शर्मा सहित कुल ग्यारह लोग घायल हो गए। बाद में पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद दोनों गुटों के लोगों को समझाकर मामला शांत कराया। इस बाबत त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:52 PM (IST)
        

4500 रुपये घूस लेते एएसआइ गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, हिलसा : (नालंदा) पटना से हिलसा पहुंची निगरानी की टीम ने बुधवार की सुबह एक सहायक पुलिस निरीक्षक को उनके सरकारी आवास से 45 सौ रुपये घूस लेते गिरफ्तार किया। निगरानी टीम के डीएसपी मो. जमीरुद्दीन ने बताया कि हिलसा थानाक्षेत्र के रामबाबू प्रसाद ने निगरानी में आकार शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें उसने कहा था कि एक मामले के अभियुक्तों की गिरफ्तारी और पटना से इंज्यूरी रिपोर्ट लाने के लिए इस मामले... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:52 PM (IST)
        

कुएं से मिला वृद्ध का शव, हत्या की आशका

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा): हिलसा थाना क्षेत्र के भटबिगहा गाव से बरामद हुए एक वृद्ध के शव के बाद परिजनों ने हत्या की आशका जताते हुए चार लोगों के खिलाफ थाने में एफआइआर दर्ज करायी है। थानाध्यक्ष राजेश रंजन ने बताया कि मंगलवार की देर शाम भटबिगहा गाव स्थित एक कुएं से तकरीबन साठ वर्षीय वृद्ध का शव बरामद हुआ। शव की पहचान भटबिगहा गाव निवासी इंद्रदेव प्रसाद के रूप में हुई। थानाध्यक्ष ने बताया कि परिजन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:52 PM (IST)
        

पैक्स चुनाव में चाथी बार डॉ. जितेन्द्र निर्वाचित

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को बिहारशरीफ अनुमंडल के प्रथम चरण का पैक्स चुनाव का मतगणना शांतिपूर्ण माहौल में हुई। कई प्रखंडों में मतगणना कार्य अभी भी जारी है। जिस कारण कई प्रखंडों का परिणाम अभी तक नहीं मिले हैं। -------------------- इन प्रखंडों के निर्वाचित प्रत्याशी प्रखंड - बिंद स्थान विजयी प्रत्याशी तजनीपुर -सतीश कुमार कतराही- रामविलास बिंद - विपिन कमरा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:52 PM (IST)
        

पटाखा बेचने वालों पर निगम हुआ सख्त, सौ ने दिए आवेदन

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : बिना नगर निगम से लाइसेंस लिए पटाखा की दुकान करने वालों पर निगम बुधवार को सख्त रूख अपनाया है। निगम ने दो टीमें बनाकर पटाखा बेचने वालों की लाइसेंस की जांच शुरू किया है। जिसका सकारात्मक परिणाम भी निगम को मिल रहा है। निगम में आकर सौ पटाखा बेचने वाले लाइसेंस के लिए आवेदन दिए हैं। निगम ने सात पटाखा बेचने वालों को लाइसेंस निर्गत कर दिया है। यह जानकारी नगर आयुक्त डा. त्यागराजन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:52 PM (IST)
        

ठेला चालक की मौत के बाद कमान्डेंट पर हमला

जागरण संवाददाता, शेखपुरा : बुधवार को शेखपुरा के कालेज मोड़ पर सीआरपीएफ के कमांडेंट की गाड़ी से ठेला चालक की मौत के बाद उग्र भीड़ ने सीआरपीएफ कमांडेंट पर हमला बोल दिया। इस हमले में वे तो बाल-बाल बच गए पर उनका वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर सीआरपीएफ कमांडेंट को उग्र भीड़ से बचाकर बाहर निकाला। मृतक की पहचान दरियापुर गाव निवासी रवि साव के रूप में की गई। बताया जाता है कि सीआरपीएफ के कमा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:52 PM (IST)
        

धनतेरस पर हुई रिकार्ड बिक्री

बिहारशरीफ : धनतेरस पर इस साल जिले भर में रिकार्ड बिक्री दर्ज की गयी। बाइक बाजार में भी इस वर्ष बिक्री में तेजी देखा गया। रामचन्द्रपुर स्थित ओम हीरो के प्रबंधक पवन किशोर ने बताया कि पिछले साल जहां 127 की बिक्री हुई थी। वहीं इस वर्ष इस वर्ष 306 बाइक की बिक्री की गयी। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:52 PM (IST)
        

28 वाहनों से 57 हजार की वसूली

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : परिवहन विभाग ने सघन वाहन चेकिंग अभियान के दौरान विभिन्न थाना क्षेत्रों में 28 वाहन बिना कागज एवं ओवरलोड के मामले में पकड़ा है। जिसमें से 9 वाहन जब्त कर लिए गए। वहीं शेष वाहनों से परिवहन विभाग ने जुर्माना के तौर पर 57 हजार 8 सौ रुपए वसूल किए। जिला परिवहन पदाधिकारी ब्रजेश कुमार ने बताया कि नूरसराय में 11 ट्रक पकड़े गए थे। जिसमें से 4 ट्रक को जब्त कर लिया गया। इसी तरह सारे ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:52 PM (IST)
        

चेरो से सुनील कुमार बने पैक्स अध्यक्ष

संवाद सूत्र, सरमेरा (नालंदा): प्रथम चरण में हुए मतदान के वोटों की गिनती का कार्य बुधवार की सुबह 8 बजे प्रखंड कार्यालय में शुरू किया गया। निर्वाचन पदाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि चेरो पैक्स से सुनील कुमार, ससौर से विनय कुमार सिन्हा, मीरनगर से संजय प्रसाद, धनकी से नरेश मांझी, वेनार से अनिल कुमार, हुसेना से आलोक कुमार ईसुआ से दिनकर प्रसाद, सरमेरा से विपिन कुमार, विजयी घोषित किय गये। बताया गया की को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:52 PM (IST)
        

कचरा प्रबंधन पर कार्यशाला कल, तामिलनाडू के विशेषज्ञ देंगे जानकारी

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : कचरा की समस्या से दो-चार हो रहा निगम उसके प्रबंधन के लिए विशेषज्ञों का सलाह ले रहा है। तामिलनाडू राज्य के बेल्लूर जिले के कचरा प्रबंधन के विशेषज्ञ श्री निवासन नगर आयुक्त डा. त्यागराजन एसएम के विशेष अनुरोध पर गुरुवार को बिहारशरीफ पहुंच रहे हैं। वे आते ही निगम क्षेत्र की समस्याओं को अपने आंखों से देखने के बाद कचरा प्रबंधन कैसे संभव हो सकता है। इसकी जानकारी शुक्रवार को नि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:52 PM (IST)
        

धनतेरस पर हुई रिकार्ड धन की बरसात

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : धनतेरस के मौके पर जिले भर में ग्राहकों की भारी भीड़ बाजारों में उमड़ पड़ी। दिन चढ़ने के साथ ही बाजारों की रौनक बढ़ने लगी। बर्तन, इलेक्ट्रोनिक्स, बाइक, ट्रैक्टर और ज्वेलरी दुकानों में शाम होते-होते ग्राहकों का हुजूम उमड़ पड़ा। लोग अपने साम‌र्थ्य के अनुसार बाजारों में खरीदारी करते देखे गए। सर्राफा बाजार में धनतेरस की रौनक खास रही। सोने के भाव में 1 हजार के उछाल के बाद भी लोगो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 01:05 AM (IST)
        

दो गुटों के बीच गोलीबारी में निर्दोष की जान गई

जासं शेखपुरा: जिला के अरियरी थाना के मय-अमरपुर गाव में मंगलवार की सुबह दो गुटों के बीच हुई गोली-बारी की घटना में गाव के एक निर्दोष ग्रामीण द्वारिका पासवान (45) की मौत हो गई। मृतक ग्रामीण अपने काम से घर से बाहर निकला था। इस बाबत थानाध्यक्ष सुबोध कुमार ने बताया कि मृतक के पुत्र ने इस मामले में दो नामजद अजय यादव तथा सीताराम यादव के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है। इस घटना को लेकर गाव में जातीय तना... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 01:05 AM (IST)
        
(News from Nalanda, Bihar)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें