Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मधुबनी

श्रद्धालुओं ने नदी में लगाई डुबकी

हरलाखी(मधुबनी), संवाद सूत्र : हरलाखी प्रखंड क्षेत्र के जटही पीपरौन के पास राजघाट, सिरिसिया घाट, बघ्घी घाट, थलही घाट एवं अम्मा घाट पर कार्तिक शुक्ल पक्ष द्वितीया शनिवार को भारत नेपाल के हजारों श्रद्धालुओं ने नदी में डुबकी लगाई। लोगों का मानना है कि इस दिन नदी में स्नान करने से मृत्यु देवता यमराज के त्रास से मुक्ति मिलती है। इस अवसर पर लगे मेला में भी काफी भीड़ रही। दूर-दूर से लोग और दुकानदार इस मेल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:13 PM (IST)
        

धूमधाम से हुई गोवर्धन पूजा

मधुबनी, संस : श्रीश्री 108 गोवर्धन पूजा समिति, सप्ता के तत्वावधान में कलर यादव पोखरा के निकट धूमधाम से गोवर्धन पूजा का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। पूजा के व्यवस्थापक पवन यादव ने बताया कि 24 से 26 अक्टूबर तक कुश्ती प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है। इस मौके पर गोविन्द साह, राम सुचित यादव, सुभाष महासेठ, सुधीर महतो सहित अन्य सक्रिय रहे। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:11 PM (IST)
        

नदी किनारे श्रद्धालुओं ने डेरा डाला

लौकही (मधुबनी ),संवाद सहयोगी : एक माह का व्रत कार्तिक स्नान महोत्सव श्रद्धा के साथ प्रखंड के नरहिया भूतही बलान नदी मे चल रहा है। सैकड़ों श्रद्धालु श्रद्धा और विश्वास के साथ इस पर्व में शामिल हैं। सभी ने संकल्प के रुप मे उक्त स्थल पर कलश स्थापना किया है। सुबह शाम उक्त स्थल पर श्रद्धालु स्नान कर कीर्तन भजन एवं प्रवचन का लाभ उठा रहे हैं। इस व्रत मे अधिकाश महिलाएं शामिल हैं। आयोजक महंथ राम गुलाम दा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:07 PM (IST)
        

भगवान को 551 व्यंजनों का भोग

बेनीपट्टी (मधुबनी), संस: बेनीपट्टी प्रखण्ड के हनुमान प्रेम मंदिर बिचखाना में शुक्रवार की रात अन्नकूट के अवसर पर भव्य सुन्दरकाड,रामायण,व भजन कीर्तन एवं हनुमान अराधना का आयोजन किया गया। इस अवसर पर 551 व्यंजनों का भगवान को भोग लगाया गया। साथ ही साधु भोजन कराया गया। भजन ,कीर्तन का जहा लोग आनन्द उठा रहे है वही हनुमान अराधना व जप में लगे हुए है। साधु भोजन व भंडारा में भारी भीड़ उमर पड़ी। विभिन्न व्यंजनों... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:04 PM (IST)
        

नारी की आदर का प्रतीक है काली पूजा

बाबूबरही(मधुबनी)संस:मेला संस्कृति व सभ्यता का प्रतीक है। मा काली की पूजा नारी की आदर का प्रतीक है। उक्त बातें वक्ताओं ने काली पूजा समिति लोहापीपर द्वारा काली पूजा के अवसर पर आयोजित प्रबुद्धजनों , जनप्रतिनिधियों के सम्मान में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कही। पूजा जैसे पवित्र संस्कार मे अश्लील रिमिक्स गीतो, बढ़ते शराब की लत एवं उद्दंडता पर प्रतिबंध लगाने को युवाओं को आगे आने का आह्वान किया ग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:00 PM (IST)
        

सूबे में विकास ठप

मधेपुर(मधुबनी),संस: बिहार में आज फिर भ्रष्टाचार का बोलबाला हो गया है। अपराधी बेलगाम हो गए हैं। विकास ठप है। पदाधिकारी बिना मोटी घूस लिए बात तक नहीं करते। उक्त बातें स्थानीय व्यवसायी व भाजपा के वरिष्ठ नेता विष्णु प्रसाद टिबड़ेवाल के आवास पर भाजपा के प्रदेश मंत्री मृत्युंजय झा ने कही। वे बिहार बचाओ बिहार बनाओ कार्यक्रम के तहत बोल रहे थे। उन्होने कहा कि आज सभी दल मिलकर भाजपा को रोकने हेतु एक महागठबंधन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:59 PM (IST)
        

धूमधाम से की गई चित्रगुप्त महाराज की पूजा

मधुबनी, संस : श्रीश्री 108 राधा- हरि की‌र्त्तन भव मंदिर चित्रगुप्त पूजा समिति द्वारा आज शनिवार को स्थानीय राधा-हरि कीर्तन भवन में हर्षोल्लास से विधि-विधान पूर्वक की गई। चित्रांश परिवारों में इसको लेकर खासा उत्साह रहा। पूजा समिति के अध्यक्ष नरेश कुमार श्रीवास्तव, सचिव प्रो.अमरेश श्रीवास्तव, गुड्डू श्रीवास्तव, डा.उमेश दत्त, रत्‍‌नेश श्रीवास्तव सहित अन्य चित्रांश पूजा संचालन में तन-मन-धन से लगे रहे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:57 PM (IST)
        

सरहद में धूमधाम से लक्ष्मी पूजा

मधुबनी,संस: पंडौल प्रखंड के सरहद गांव में विशेष पूजा अर्चना के साथ मा लक्ष्मी की प्रतिमा का विसर्जन शनिवार को गांव के ही ब्रह्मा पोखर में कर दिया गया। इसके साथ ही तीन दिवसीय लक्ष्मी पूजा का समापन हो गया। पं.श्याम ठाकुर व पं. पंकज कुमार झा के वैदिक मंत्रोच्चारण से माहौल भक्तिमय रहा। पूर्व मुखिया समाजसेवी डा. इंद्र मोहन झा ने बताया कि 73 वर्षो से यहां लक्ष्मी पूजा की जा रही है। पूरे गांव के लोग इस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:56 PM (IST)
        

विधि-विधान से शक्ति की उपासना

राजनगर(मधुबनी)संस: जीवन के अंतिम सत्य श्मशान भूमि में विधि-विधान से शक्ति की उपासना होते देखकर सुखद अनुभूति हो रही है। शक्ति की पूजा से सकारात्मक उर्जा तो प्राप्त होती ही है। बल्कि सामाजिक सद्भाव व एकता का मार्ग भी प्रशस्त होता है। यह उद्गार नव निर्वाचित रामअवतार पासवान ने स्थानीय सुंदरवन श्मशान भूमि परिसर में श्रीश्री 108 महाकाली पूजा समिति के तत्वावधान में आयोजित 34वें काली पूजा महोत्सव के उद्घा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:54 PM (IST)
        

निकली भव्य कलश शोभा यात्रा

बाबूबरही(मधुबनी)संस : प्रखंड क्षेत्र के भटगामा रामजानकी मंदिर परिसर में शनिवार से समस्त ग्रामीणों के सहयोग से अखंड नवाह यज्ञ का शुभारम्भ हुआ। शुभारम्भ से पूर्व गाव की 201 महिलाओं एवं बालाओं ने आकर्षक कलश यात्रा निकाली । यह पिपराघाट पहुंच कमला बलान एवं सोनी नदी के त्रिवेणी संगम तट से विधि विधान पूर्वक कलश मे जल बोझ कतारवद्व हो यज्ञ स्थल को रवाना हुई। कलश स्थापना के साथ यज्ञ प्रारंभ हुआ। गंाव का मा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:51 PM (IST)
        

यहा काली वैष्णवी रूप में हैं पूजित

कलुआही(मधुबनी),संस: प्रखंड क्षेत्र से सटी पड़ौल पंचायत के झोंझी गाव में काली पूजा समिति इस वर्ष अपना रजत वर्ष बड़े ही धूमधाम से मना रही है। 1988 की परंपरा का ग्रामीण कर रहे तहेदिल से निर्वाह : 1988 में जब ग्रामीण अमरनाथ झा ने दुर्गा पूजा में छाती पर कलश स्थापित किया तब ग्रामीणों ने उनकी इच्छा पर गाव में काली पूजन का संकल्प लिया। फलस्वरूप अगले साल 1989 में स्वर्गीय रामबहादुर यादव के नेतृत्व में... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:49 PM (IST)
        

बुरे विचारों का नाश करती हैं मा काली

झझारपुर (मधुबनी) संवाद सहयोगी : दीपावली के अवसर पर शुरू हुई विभिन्न काली मंदिर में काली पूजा की धूम मची है। काली पूजा के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम विभिन्न काली मंदिरों में आयोजित हो रही है। विधान पार्षद सह याचिका समिति के अध्यक्ष प्रो. विनोद कुमार सिंह ने शुक्रवार को हैंठीवाली एवं फुलपरास के जगदपुर काली मंदिर में मा काली की प्रतिमा के सामने माथा टेका। जगतपुर में आयोजित जागरण कार्यक्रम का उद्घाटन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:44 PM (IST)
        

चित्रगुप्त पूजा आयोजन से माहौल भक्तिमय

जयनगर(मधुबनी),संस : अनुमंडल कार्यालय के समीप अवस्थित चित्रगुप्त कॉलोनी में स्थित चित्रगुप्त मंदिर में भव्य तरीके से चित्रगुप्त पूजा समिति के द्वारा चित्रगुप्त पूजा का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर मंदिर में स्थापित भगवान चित्रगुप्त समेत अन्य देवी देवताओं की पूजा अर्चना विधिविधान से पंडितो के द्वारा संपन्न कराई गई। चित्रगुप्त कॉलोनी के दर्जनों गणमान्य लोगों के द्वारा आयोजित चित्रगुप्त पूजा में श... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:42 PM (IST)
        

1 लाख 35 हजार ठगे

बाबूबरही(मधुबनी)संस: सीडीए गाड़ी पाने के चक्कर मे थाना क्षेत्र के पिरही गाव निवासी बिन्देश्वर सिंह 1 लाख 35 हजार 250 रू के ठगी का शिकार हो गया है। ठगों द्वारा अतिरिक्त 45 हजार रुपये मागे जाने पर इन्हें ठगे जाने का अहसास हुआ। इसके पश्चात उन्होंने थाना पुलिस के शरण मे पहुंच मामला दर्ज कराया है। कहा गया है कि एक विज्ञापन के माध्यम से दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस करने को कहा गया था। लक्की ड्रा के मा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:37 PM (IST)
        

साहित्य समाज का दर्पण: डॉ. इन्द्रकांत

झझारपुर (मधुबनी) संवाद सहयोगी : प्रखण्ड के रैयाम गाव स्थित काली मंदिर प्रागण में काली पूजा के शुभ मुहु‌र्त्त में प्रसिद्ध विद्वानों की उपस्थिति में प्रो. जयशकर मिश्र द्वारा रचित काव्य संग्रह हास्य मंदाकिनी नामक पुस्तक का विमोचन शनिवार को किया गया। विमोचन डॉ. रूद्रकात झा ने की। डॉ. रूद्रकात झा ने उक्त पुस्तक में लिखित कविताओं का संक्षेप में विवेचन भी किया। कहा कि इस पुस्तक के काव्य संग्रह में समाज ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:35 PM (IST)
        

बेहोशी हालत में घायल युवक की मौत

खुटौना (मधुबनी), संस: खुटौना थाना क्षेत्र के बेला गांव का 23 वर्षीय लालू मंडल शुक्रवार रात पहाड़ी टोल-नहरी सड़क के किनारे घायल व बेहोशी की हालत में पाया गया। उसकी साइकिल क्षतिग्रस्त अवस्था में पड़ी मिली। खुटौना पीएचसी में उसे भर्ती कराने के लिए लाया गया किंतु चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पीएचसी पहुंचने के पूर्व ही उसकी मौत हो चुकी थी। मृत युवक के पिता जीबू मंडल के बयान के आधार पर खुटौना ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:20 PM (IST)
        

छठ घाटों को किया जा रहा चकाचक

झझारपुर(मधुबनी), संवाद सहयोगी: झझारपुर नगर पंचायत के वर्तमान कार्यकाल के द्वारा पूर्व के कार्यकालों के द्वारा किए गए कायरें से इतर होकर कुछ नया कर दिखाने का प्रयास हमेशा किया जाता रहा है। कुछ नया कर दिखाने की होड़ में इस बार नगर के चिन्हित 28 छठ घाटों पर साफ-सफाई के अलावे पबनैतियों के लिए कपड़ा बदलने के लिए अस्थाई चेंजिंग रुम की भी व्यवस्था की जाएगी। नपं प्रशासन द्वारा नगर के विभिन्न छठ घाटों पर युद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:13 PM (IST)
        

छठ को ले शांति समिति की बैठक

जासं, मधुबनी : नगर थाना परिसर में शनिवार को लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। नगर थानाध्यक्ष कुमार कीर्ति की अध्यक्षता में आयोजित शांति समिति की बैठक में छठ पूजा समिति के पदाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों व गणमान्य लोगों ने भाग लिया। इस बैठक में शांतिपूर्ण माहौल में छठ मनाने पर विचार-विमर्श किया गया। पुलिस प्रशासन ने छठ पर शांति व्यवस्था बनाए रखने में छठ पूजा समिति सदस्यों व ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:10 PM (IST)
        

सरकार,प्रशासन राहत देने में विफल

बेनीपट्टी (मधुबनी),संस: बिहार प्रदेश भाजपा के मुख्य प्रवक्ता सह विधायक विनोद नारायण झा ने अकुली गाव में शनिवार को पहुंच कर हुदहुद तुफान से पीड़ित परिवारों से मिलकर दुख दर्द बाटने का प्रयास किया। उन्होनें कहा कि हुदहुद से भारी क्षति हुई है ,सरकार एवं प्रशासन राहत देने में विफल रही है उन्होंने सरकार व प्रशासन से शीघ्र राहत कार्य चलाए जाने की माग की। श्री झा ने कहा कि जीतन राम माझी के नेतृत्व ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:09 PM (IST)
        

आपसी विवाद में सास-बहू जख्मी

झझारपुर(मधुबनी),संस: शनिवार की सुबह अररिया संग्राम ओपी क्षेत्र संग्राम गाव में हुई मारपीट की घटना में सास-बहू गंभीर रुप से जख्मी हो गई। जख्मी महिलाओं में अब्दुल गफूर की अम्मी जैनब खातून(65) व उसकी पत्‍‌नी सैबुल खातून(30) को ईलाज के लिए अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बारे में अब्दुल गफूर एवं जख्मी महिलाओं ने बताया कि मामूली कहासुनी में बगलगीरों ने उन्हें मारपीट कर जख्मी कर दिया है।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:02 PM (IST)
        
(News from Madhubani, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें