Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मधुबनी

जहां भी पीड़ा होगी वहां कविता होगी

मधुबनी, संस : स्थानीय बाल सैनिक विद्यालय में हिन्दी साहित्य समिति के तत्वावधान में साहित्यिक गोष्ठी का आयोजन वरिष्ठ साहित्यकार उदय चन्द्र झा बिनोद की अध्यक्षता में हुआ। मौके पर काव्य सृजन का प्रयोजन विषय पर विचार गोष्ठी में संस्था के संयोजक पंकज सत्यम ने कहा कि जब तक सभ्य समाज की परिकल्पना रहेगी काव्य का प्रयोजन बना रहेगा। कथाकार मोहन यादव ने कहा कि जहां शब्द है वही कविता है। विशिष्ट अतिथि सतीश क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:28 PM (IST)
        

विज्ञान विषयों के साथ अन्य विषयों की जरूरत

बाबूबरही (मधुबनी), संस : बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष सुनैना कुमारी एवं जिला सचिव बेचन झा ने छात्र-छात्राओं को विज्ञान विषयों के साथ अन्य विषयों के अध्ययन पर भी समय देने की जरूरत जताई है। कहा प्राय: देखा जाता है कि जीनियस छात्र विज्ञान विषयों के अध्ययन पर विशेष समय व्यतीत करते तथा अन्य विषयों को नजर अंदाज करते। इस कारण ये बोर्ड के परीक्षा मे उच्चतम स्थान पाने से फिसल जाते हैं। मौका... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:26 PM (IST)
        

मैट्रिक में अव्वल आने वाले हुए सम्मानित

खजौली (मधुबनी), संस : बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ जिला शाखा मधुबनी द्वारा सोमवार को स्थानीय प्लस टू महात्मा गाधी स्मारक उच्च विद्यालय में वर्ष 2014 की मैट्रिक की परीक्षा में प्रखंड में अव्वल आने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। संघ की जिलाध्यक्ष सुनैना कुमारी की अध्यक्षता में आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व प्रधानाध्यापक व परिमल के संपादक हरिवंश नारायण चौधरी ने कहा कि माध्यमि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:02 PM (IST)
        

भव्य काली पूजा की तैयारी

मधुबनी, संस : मधुबनी शहर से लेकर आस पास के क्षेत्रों में भव्य काली पूजा की तैयारी चल रही है। स्थानीय अशोक मार्केट थाना चौक पर श्री श्री 108 काली पूजा समिति के द्वारा भव्य पंडाल बनाया जा रहा है। समिति के अध्यक्ष अधिवक्ता अशोक कुमार दास बैरागी के अनुसार पिछले दो दशक से यहां मां काली की पूजा होती है। विगत दस वर्षो से श्री बैरागी की अध्यक्षता में भव्य पूजा का आयोजन पूरी श्रद्धा से किया जाता है। श्री श... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:58 PM (IST)
        

बैठक में विकास कार्यो पर दिया बल

मधुबनी, संस : प्रगतिनगर विकास समिति की बैठक श्रीनारायण प्रसाद की अध्यक्षता में कालोनी परिसर में हुई। इसमें नप के कार्यपालक पदाधिकारी जटाशंकर झा व वार्ड सदस्य सुभाषचन्द्र मिश्रा सहित अन्य लोगों ने हिस्सा लिया। बैठक में समिति के पदाधिकारियों द्वारा कालोनी में दो वेपर लाइट, शकील अहमद के घर से विजय कुमार सिंह के घर तक व चन्द्रकांत झा के घर से गणेश झा के घर तक पीसीसी सड़क का निर्माण, मोमताज आलम मोम के आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:58 PM (IST)
        

पिछले साल का रिकार्ड नहीं तोड़ पाया बाजार

जागरण संवाददाता, मधुबनी : धनतेरस के दिन सोमवार को बाजार में जमकर कारोबार हुआ। लेकिन इस साल का कारोबार गत साल के कारोबार का रिकार्ड नहीं तोड़ पाया। इस साल पूरे जिले में धनतेरस पर विभिन्न बाजारों में कारोबार के एक अरब पार होने का अनुमान बाजार विशेषज्ञों ने व्यक्त किया है। जबकि गत वर्ष धनतेरस के दिन बाजार में करीब डेढ़ अरब का कारोबार हुआ था। इस साल सोने-चांदी की कीमत में कमी रहने के बावजूद कारोबार गत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:42 PM (IST)
        

बैंक योजनाओं की दी जानकारी

झझारपुर (मधुबनी), संस : उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक ने मंगलवार को अपने व्यवसायिक मित्र बीएम संग एक बैठक की। इस बैठक का नाम उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक ने 'सुनहरा सपना' केंद्र के साथ 'प्रेरणा' कार्यक्रम रखा था। बैठक में बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय झझारपुर के अंतर्गत काम करने वाले बिजनेस कारेसपॉण्डेण्ट ने भाग लिया जिसमें 126 पुरुष बीएम तथा 13 महिला बीएम उपस्थित हुए। क्षेत्रीय प्रबंधक अनुज कुमार चाद ने बैठक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:35 PM (IST)
        

विकासपरक योजनाओं की हुई समीक्षा

झझारपुर (मधुबनी), संस : स्थानीय ई-किसान भवन में मंगलवार को प्रखण्ड बीस सूत्री की बैठक आयोजित की गई। पहली बार अधिकाश विभाग के अधिकारी या प्रतिनिधि बैठक में पहुंचे थे। हालाकि प्रत्येक बार की तरह इस बार भी बैठक से सीडीपीओ अनुपस्थित थी। हालाकि उनका प्रतिनिधित्व एक महिला पर्यर्वेक्षिका कर रही थीं। सदस्यों ने सीडीपीओ की लगातार व्यक्तिगत अनुपस्थिति पर टीका टिप्पणी की और बीडीओ ने इसे गंभीरता से लेते हुए क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:34 PM (IST)
        

विधान पार्षद ने ली पीड़ितों की सुधि

खजौली (मधुबनी), संस: विधान परिषद याचिका समिति के अध्यक्ष सह विधान पार्षद बिनोद कुमार सिंह ने प्रखंड के सुक्की व बिरौल गाव के हुदहुद से प्रभावित लोगों की मंगलवार को सुधि ली। उन्होंने गाव का भ्रमण कर वस्तु स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने अपने स्तर से हर संभव मदद का आश्वासन भी लोगों को दिया। कहा कि संकट के इस घड़ी में लोगों ने जिस धैर्य व साहस का परिचय दिया वह प्रशसनीय है। उन्होने प्रभावित लोगों की मदद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:33 PM (IST)
        

पर्व के मद्देनजर बरती जा रही चौकसी

खुटौना (मधुबनी), संस : दीपावली-छठ के मद्देनजर खुटौना के अलावा सीमावर्ती लौकहा तथा ललमनियां थाना क्षेत्रों में पुलिस द्वारा कड़ी चौकसी बरती जा रही है। खुटौना थानाध्यक्ष सुरेन्द्रलाल देव ने जहां खुटौना बाजार वासियों को सतत सावधान रहने का आग्रह करते हुए जरूरत पड़ने पर फौरन पुलिस से सहयोग लेने का सुझाव दे रखा है वहीं लौकहा थानाध्यक्ष विक्त्रम कुमार झा एसएसबी के सहयोग से निरन्तर गश्त की व्यवस्था संचालित ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:28 PM (IST)
        

धनतेरस पर सबेरे से ही खुल गए बाजार

खुटौना (मधुबनी), संस : धनतेरस के मौके पर खुटौना तथा सीमावर्ती लौकहा के बाजार मंगलवार को सुबह सबेरे खुल गए और खरीद बिक्री आरंभ हो गई। बर्तन व किचेन हार्डवेयर, इलेक्ट्रानिक्स तथा मुर्तियों की दुकानों पर खूब भीड़ देखने को मिली। सोने-चांदी के आभूषणादि तथा सिक्कों की दुकान पर देर शाम भीड़ उमड़ना तय है। बजाज, होण्डा, टीवीएस तथा चार चक्का वाहन एजेन्सियों में खुब बिकवाली हुई। फूलों तथा पीतल के बर्तनों की भी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:27 PM (IST)
        

विधायकों ने जनसमस्याओं पर की बात

बाबूबरही (मधुबनी), संस : बाबूबरही विधायक प्रो. उमाकान्त यादव एवं राजनगर विधायक रामअवतार पासवान सोमवार देर शाम संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री जीतन राम माझी से मिलकर क्षेत्र की कुछ समस्याओं से अवगत कराया। राजनगर विधायक ने बताया कि उन्होंने रेफरल अस्पताल अंधराठाढ़ी की भवन जीर्णता के कारण इस अस्पताल को पीएचसी में चलने की बात कहते इससे निजात दिलाने की माग की। 10-12 वर्ष पूर्व निर्मित पलार स्लुइस गेट में फा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:26 PM (IST)
        

धनतेरस को ले बाजार में रही चहल-पहल

फुलपरास (मधुबनी), सस : धनतेरस को लेकर बाजार में लोगों की चहल-पहल बढ़ी रही। लक्ष्मी गणेश जी मूर्तियों समेत माला, सजावटी सामान, बिजली के बल्ब एवं झालर, मखान एवं बतासों की बिक्री मंगलवार को परवान चढ़ी रही। बढ़ी कीमतों एवं लोगों के बीच जागरुकता के कारण एक ओर पटाखों की बिक्री जहा मंदी के दौर में दिखाई दे रही है वहीं बर्तनों के दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है। इसका अलावे मोबाइल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:25 PM (IST)
        

नकली पटाखों का कारोबार बदस्तूर जारी

जयनगर(मधुबनी)संस: जयनगर अनुमंडल मुख्यालय के बाजार समेत ग्रामीण क्षेत्र कस्बाई बाजारों में नकली पटाखों का कारोबार बदस्तूर जारी है। जो सुरक्षा के लिहाज से आम जनों व बच्चों के लिए घातक हो सकता है। धंधे से जुड़े जानकार लोगों की माने तो नागिन पटाखा समेत अन्य धमाके करने वाले पटाखे के नामी कम्पनियों की जगह बाजार में दो नम्बर के भी पटाखों का खुलेआम बिक्री हो रही है। जो दीपावली के खुशहाल माहौल को गमगीन बना... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:16 PM (IST)
        

विद्युत आपूर्ति की मांग को ले सड़क जाम

खुटौना (मधुबनी),संस: विगत आठ दिनों से विद्युत आपूर्ति बंद रहने से आक्रोशित अरनामा फ ीडर से जुड़े गोईत परसाही, एकम्मा, चतुर्भूज पिपराही, भजनाहा, हिंगवा तथा झझरी आदि गांवों के ग्रामीणों ने मंगलवार को परसाही चौक को बांस बल्ले लगाकर जाम कर दिया। जामकत्र्ताओं की अगुआई कर रहे युवा सामाजिक कार्यकत्र्ता शकर गोप ने बताया कि 14 अक्टूबर को चक्रवातीय तूफान हुदहुद में बिजली के पांच खंभे टूटकर गिर गए जिनकी जगह न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:13 PM (IST)
        

निर्मली में रेल चक्का जाम

निर्मली (सुपौल), संस : भारत को आजाद हुए 67 साल बीत गए। इस क्रम देश में विकास को लेकर अनेक कार्यक्रम चलाए गए। फलस्वरूप विकास भी हुआ। किंतु जो विकास होना चाहिए था वैसा नहीं हो पाया। पूज्य बापू के सपनों का भारत नहीं बन पाया। खासकर बिहार राज्य का कोसी क्षेत्र तो बिल्कुल ही पिछड़ा पड़ा हुआ है। सूबे के सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, अररिया, किसनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिला को कोसी नदी 1934 ई. से 1954 ई. तक विभिन्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:11 PM (IST)
        

बस की ठोकर से दो जख्मी

बाबूबरही (मधुबनी), संस : मधुबनी खुटौना मुख्य पथ पर सरसारा गाव के जामुन पेड़ के निकट सोमवार शाम दरभंगा केशरी बस सं बीआर 7 पी-2489 की ठोकर से बुलेट पर सबार दो लोग जख्मी हो गए। चौकीदार श्रवण कुमार नायक के बयान पर स्थानीय थाना मे प्राथमिकी दर्ज किया गया हैं। बस मधुबनी से खुटौना की ओर जा रही थी। जबकि बाइक सवार विपरीत दिशा से आ रहे थें। जख्मी को इलाज के लिए खुटौना पीएचसी में भर्ती किया गया। जिन्हें बेहतर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:59 PM (IST)
        

मतदाता पहचान पत्र फाड़ देने व मारपीट करने का आरोप

बाबूबरही (मधुबनी), संस : मतदाता पहचान पत्र फाड़ देने, मारपीट करने, वोटर आइडी छीन लेने का आरोप लगाते सोनमती पंचायत के दो दर्जन से अधिक मतदाता आरओ कक्ष बाबूबरही पहुंचे। किन्तु आरओ मतदान का जायजा लेने क्षेत्र में गए थे। आक्रोशित लोगों ने बताया कि ये सोनमती गाव से वोट गिराने खोजपुर मतदान केंद्र पर आए थे। यहा पहुंचते ही पैक्स अध्यक्ष पद के एक उम्मीदवार एवं इनके समर्थकों ने इनलोगों के साथ मारपीट की। चोटि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:40 PM (IST)
        

जनसुनवाई में गरीबों के हकमारी पर आदोलन का निर्णय

झझारपुर (मधुबनी), संस : भाकपा माले द्वारा अनुमंडल क्षेत्र के बेरमा गाव में मंगलवार को गाव सच लोगों का हक अभियान के तहत जन सुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। माले नेता ध्रुवनारायण कर्ण की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में मजदूरों, गरीबों से सम्बन्धित विभिन्न सरकारी योजनाओं में किया जा रहा कथित हकमारी, बेरमा पंचायत में राशन केरोसीन में गड़बड़ी की जाच के अलावे यहा के गरीबों को अविलंब विजली कनेशन द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:25 PM (IST)
        

ट्रैक्टर पलटने से तीन महिलाएं जख्मी

लौकही (मधुबनी), संस : अंधरामठ थाना के कु कु ड़दौड़ा दुधैला गांव में सोमवार की शाम ट्रैक्टर के पलटने से सड़क के किनारे बैठी तीन महिला जख्मी हो गई। जिसका प्राथमिकी इलाज निर्मली चिकित्सालय में करने के बाद बेहतर इलाज के लिए दरभंगा डीएमसीएच रेफर कर दिया गया। ग्रामीणों के मुताबिक दो की हालत गंभीर बताई गई है। घायलों में मुनी देवी (18), बबीता कुमारी (17) एवं पुनीता देवी (19) शामिल है। ट्रैक्टर छातापुर से दुध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:06 PM (IST)
        
(News from Madhubani, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें