Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मधुबनी

वैध अनुज्ञप्ति पर ही मोहर्रम जुलूस

झझारपुर (मधुबनी), संस : अनुमंडल सभागार में एसडीओ रविश किशोर की अध्यक्षता में मोहर्रम पर्व को शातिपूर्वक मनाने को लेकर अनुमंडल स्तरीय शाति समिति की बैठक हुई। बैठक में अनुमंडल के विभिन्न प्रखंडों के बीडीओ, सीओ, विभिन्न थाना के थानाध्यक्ष तथा अनुमंडल के विभिन्न मोहर्रम के आयोजक सदस्यों ने बैठक में हिस्सा लिया। एसडीओ ने एक-एक मोहर्रम समितियों के सदस्यों से वहा की भौगोलिक स्थिति तथा शाति को लेकर समीक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

बनकट्टा के आदर्श गाव के लिए चयन पर हर्ष

बेनीपट्टी (मधुबनी), संस : प्रदेश भाजपा के मुख्य प्रवक्ता सह विधायक विनोद नारायण झा ने सासद हुक्मदेव नारायण यादव द्वारा बनकट्टा पंचायत को आदर्श गाव के लिए चयन किए जाने पर हर्ष प्रकट करते हुए इसे स्वागत योग्य कदम बताया है। कहा है कि बेनीपट्टी प्रखण्ड के बनकट्टा पंचायत को आदर्श गाव के लिए चयनित किया जाना प्रसन्नता की बात है। विधायक श्री झा ने जल्द से जल्द विकास का रूपरेखा तैयार व सर्वेक्षण कराकर का... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:24 PM (IST)
        

लौह पुरुष पटेल एकता के प्रतीक : पीके झा

मधुबनी, संस : स्थानीय रंजना काम्प्लेक्स में लोक जनशक्ति पार्टी द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल की 139वीं जयंती मनाई गई। जयंती को संबोधित करते हुए लोजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष डा. पीके झा ने कहा कि पटेल जी एकता के प्रतीक थे। वे अखंड भारत देखना चाहते थे। उनके आदर्शो पर चलने से ही देश का चहुमुखी विकास व अखंड भारत का निर्माण होगा। वे किसानों, मजदूरों और गरीबों के हित में लगातार संघर्ष करते रहे। उनकी जयंती पर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:22 PM (IST)
        

एसएसबी जवानों ने बांधा समां

राजनगर (मधुबनी), संस : स्थानीय सुंदर वन श्मशान भूमि परिसर में काली पूजनोत्सव के अवसर पर राज परिसर स्थित एसएसबी की 35वीं वाहिनी के सब इंस्पेक्टर सुनील सिंह के नेतृत्व में जवानों एवं स्थानीय बाल कलाकारों ने रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर समा बांध दिया। एसएसबी के आन्ध्र प्रदेश के बेस्ताजलि, उत्तराखंड के संजय मेहता, उत्तर प्रदेश के अविनाश, सर्वानंद पाण्डेय, महाराष्ट्र के मनोरे प्रवीण, मुम्बई ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:21 PM (IST)
        

बगैर हेलमेट बाइक चलाना जानलेवा

मधुबनी, संस : वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन किया जाना चाहिए। हमेशा बाएं से अपनी लेन में ही गाड़ी चलाना चाहिए। दुर्घटनाओं को रोकने के दिशा में राजमार्ग संकेतों में दिए गए निर्देशों का निश्चित रूप से पालन करना चाहिए। गति सीमा का उल्लंघन कर तेज गति से वाहनों का परिचालन से दुर्घटनाओं की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। शराब सहित अन्य प्रकार के नशा के सेवन कर वाहनों को चलाना जानलेवा साबित होता... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:14 PM (IST)
        

समस्या समाधान को एकजुटता जरूरी

जागरण संवाददाता, मधुबनी : राष्ट्रीय नाई महासभा के सदस्यों की बैठक राजनगर सुभाष चौक स्थित शंकर सुपर फेसनेस जेंट्स पार्लर में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय नाई महासभा के जिला सचिव गौरी शंकर ठाकुर ने कहा कि संगठन की मजबूती अपसी समन्वय व एकजुटता पर ही निर्भर करता है। जिस कारण संगठन की मजबूती के लिए आपसी समन्वय व मतैक्य आवश्यक है। उन्होंने कहा कि नाई समाज में शिक्षा का अलख जगाने तथ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:10 PM (IST)
        

महाकवि पंडित लाल दास की 158वीं जयंती समारोह

झझारपुर (मधुबनी), संस : मिथिलाचल के महाकवि पंडित लाल दास की 158वीं जयंती खरौआ लाल दास प्लस टू हाईस्कूल के प्रागंण में समारोहपूर्वक मनाई गई। पंडित लाल दास के स्कूल प्रागण में स्थित प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया गया। उसके बाद मुख्य समारोह का उद्घाटन राज्य योजना पर्षद के सदस्य संजय झा एवं डॉ. एचबी लाल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए संजय झा ने कहा कि वे इसी स्क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:06 PM (IST)
        

श्रद्धापूर्वक याद किए गए इंदिरा व पटेल

मधुबनी, संवाद सहयोगी : पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के 30वीं शहादत दिवस तथा सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती समारोह संयुक्त रूप से कांग्रेस कार्यालय ललित भवन के सभागार में शुक्रवार को प्रो. शीतलांबर झा की अध्यक्षता में मनाई गई। समारोह को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि इंदिरा गांधी देश की एकता व अखंडता के लिए सतत याद की जाएंगी। उनके बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता। वक्ताओं ने सरदार वल्लभ भाई पट... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:56 PM (IST)
        

महावीरी झडा को ले निकली कलश यात्रा

मधवापुर (मधुबनी), संस : प्रखंड के एकारी गाव स्थित ब्रह्मस्थान परिसर में चार दिवसीय महावीरी झडा महोत्सव का शुभारंभ शुक्रवार को भव्य कलश शोभा यात्रा निकाली गई। ग्रामीण इलाके की 151 कुंवारी कन्या, महिला एवं पुरुषों द्वारा गाजे बाजे के साथ जय श्री राम का जयकारा लगाते हुए भव्य कलश शोभा यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा पूजा स्थल से शुरू हो विभिन्न गावों का भ्रमण करते हुए पिरोखर गाव स्थित धौंस नदी का पवित्र ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:55 PM (IST)
        

श्री राम का जीवन चरित्र प्रेरणाप्रद

हरलाखी (मधुबनी), संस : प्रखंड क्षेत्र के खिरहर गाव में महावीरी झडोत्सव को लेकर कलश शोभा यात्रा निकाली गई। वहीं दूसरी तरफ रामायणी कथा को ले 151 कुवारी कन्याओं द्वारा प्रखंड क्षेत्र के उतरा गाव उत्तरवारी टोल में भी भव्य कलश शोभा यात्रा निकाली गई। जानकारी के अनुसार नटराज संघ के तत्वाधान व प्रकाश मंडल के नेतृत्व में यह कलश शोभा यात्रा निकाली गई। बता दें कि कथा स्थल से चलकर कलश शोभा यात्रा उतरा, बैंग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:54 PM (IST)
        

नवाह यज्ञ को ले माहौल भक्तिमय

बाबूबरही (मधुबनी), संस : अंधराठाढ़ी प्रखंड के डेढूआ गाव अवस्थित ब्रह्मस्थान में शुक्रवार से नवाह यज्ञ का शुभारंभ हुआ। यज्ञारंभ से पूर्व गाव की 101 महिलाओं एवं बालाओं ने आकर्षक कलश यात्रा निकाली। जो तकरीबन 21 किमी का परिभ्रमण की। गाव से निकल बरहा, टिकुलिया, विशुनिया चौक, बथुआहा, मुरहदी कालेज होते हुए पिपराघाट के कमला बलान एवं सोनी नदी के त्रिवेणी संगम तट पर पहुंची। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच यहा कलश ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:49 PM (IST)
        

अ‌र्द्धनिर्मित चबूतरा का बीडीओ ने किया निरीक्षण

मधवापुर (मधुबनी), संस : बीडीओ शिवशकर राय ने गुरुवार शाम विशनपुर एवं पिरोखर गाव स्थित अधूरा पड़े बाढ़ सुरक्षा चबूतरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण कर लौटे बीडीओ ने बताया कि राष्ट्रीय समविकास योजना के तहत वषरें से अधूरा पड़े बाढ़ सुरक्षा चबूतरा व हैलिपैड का निरीक्षण कर इसे पूर्ण करने के उद्देश्य से निरीक्षण किया गया है। ताकि बाढ़ की स्थिति में लोगों को यहा लाकर बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:46 PM (IST)
        

हुदहुद पीडि़तों के जख्मों पर लगेगा मरहम

जागरण संवाददाता, मधुबनी : हुदहुद चक्रवात से पीड़ित परिवारों के जख्म पर सरकार ने मरहम लगाने का प्रयास प्रारंभ कर दिया है। हुदहुद चक्रवात से प्रभावित परिवारों को अनुदान हेतु तत्काल सरकार ने जिले को 40 लाख रुपये आवंटित कर दिया है। इस आवंटित राशि को जिला पदाधिकारी ने जिले के तीन प्रखंडों खजौली, बेनीपट्टी व बाबूबरही के बीच उपावंटित कर दिया है। इन तीनों प्रखंडों में हुदहुद चक्रवात ने गत 14 अक्टूबर 2014 क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:45 PM (IST)
        

विद्यापति पर्व समारोह तीन से

बेनीपट्टी (मधुबनी), संस : मिथिलाचल सर्वांगीण विकास संस्थान बेनीपट्टी द्वारा आयोजित 30वां त्रिदिवसीय मिथिला विभूति स्मृति पर्व समारोह व मैथिल सम्मेलन की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसमें देश व पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के विद्वान, कवि, सुप्रसिद्ध गायक व गायिका सहित कई राजनेता भाग लेंगे। यह जानकारी देते हुए संस्थान के अध्यक्ष अमरनाथ झा भोलन व कार्यक्रम के संयोजक श्याम कुमार सिंह ने बताया कि संस्थान द्वारा 3,... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:43 PM (IST)
        

गौ माता की रक्षा हमसब का कर्तव्य : गौरी

मधुबनी, संस : रहिका प्रखंड के समौल गांव के श्रीधाम गोशाला में शुक्रवार को गोपाष्टमी अनुष्ठान का उद्घाटन जिला पार्षद गौरी देवी द्वारा किया गया। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए गौरी देवी ने कहा कि गौ की पूजा की परंपरा सदियों से रही है। गौ माता की रक्षा करना हमसब का कर्तव्य है। धर्मग्रंथों में बताया गया है कि गौ की रक्षा करना महान धर्म है। इस दिशा में समाज के सभी लोगों को आगे आना चाहिए। गोपाष्टमी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:37 PM (IST)
        

यहां के सभी निवासी अपने को मैथिल समझें

घोघरडीहा (मधुबनी), संस : प्रखंड के हटनी महादेव स्थान प्रांगण में गुरुवार को मिथिलाचल कोसी विकास समिति के तत्वाधान में मिथिला विभूति स्मृति पर्व समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का उद्घाटन समिति के अध्यक्ष शभूनाथ मिश्र, उपाध्यक्ष ताराकान्त झा, महासचिव जीवनाथ मिश्र और रामनंदन कामत, सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य डा. बच्चेश्वर झा, कवि गिरिजानंद झा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। समारोह में उपस्थित... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:34 PM (IST)
        

पर्यावरण प्रदर्शनी 5 को

जागरण संवाददाता, मधुबनी : 42 वीं राज्यस्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी 2014-15 का आयोजन 05 नवंबर को जीएमएसएस उच्च विद्यालय, मधुबनी में किया जाएगा। इस संबंध में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने जिले के सभी राजकीयकृत उच्च विद्यालयों, उत्क्रमित व नव उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों तथा प्रभारी प्रधानाध्यापकों एवं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:29 PM (IST)
        

सांसद आदर्श ग्राम के लिए दामोदरपुर का चयन

जागरण संवाददाता, मधुबनी : भाजपा सांसद व संसद में कृषि संबंधित स्थायी समिति के सभापति हुक्मदेव नारायण यादव ने कहा है कि सांसद आदर्श ग्राम के लिए उन्होंने प्राथमिकता के तौर पर बेनीपट्टी प्रखंड के बनकट्टा पंचायत के दामोदरपुर गांव का चयन किया है। जबकि वर्ष 2015-16 के लिए हरलाखी प्रखंड के सोनई पंचायत के सेम्हली गांव का चयन किया गया है। सांसद श्री यादव ने उक्त दोनों गांवों के लोगों से अनुरोध किया है कि ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:27 PM (IST)
        

पैक्स चुनाव: मतदान केंद्रों के आसपास निषेधाज्ञा लागू

जागरण संवाददाता, मधुबनी : जिले के तीन प्रखंडों घोघरडीहा, खुटौना तथा लौकही में आज शनिवार को पैक्स चुनाव चौथे चरण के तहत मतदान कराया जाएगा। इस मतदान को स्वच्छ, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए जिला दंडाधिकारी गिरिवर दयाल सिंह ने सभी मतदान केन्द्रों के आसपास निषेधाज्ञा लागू कर दिया है। जिस कारण मतदान केन्द्रों के 200 मीटर की परिधि में पांच या इससे अधिक व्यक्ति जमा होकर सभा, प्रचार-... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:20 PM (IST)
        

सम्मानित हुए ग्रामीण कलाकार

झझारपुर (मधुबनी), संस : लखनौर प्रखण्ड के बेलौंचा गाव में ग्रामीण हास्य कलाकारों को छठ पूजा के अवसर पर सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाले कलाकारों में ग्रामीण सह सेवानिवृत्त शिक्षक अरूण कुमार 'नूनू', दुर्गानंद झा, अरूण ठाकुर एवं अर्जून ठाकुर हैं। यह सम्मान समारोह गाव के बजरंगबली मंदिर प्रागण में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता मुरारी ठाकुर ने की। इस अवसर पर भी सभी हास्य कलाकारों ने अपनी विभिन्न ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:18 PM (IST)
        
(News from Madhubani, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें