Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखीसराय

कायस्थ समाज के लोगों ने की भगवान चित्रगुप्त की पूजा

जेएनएन., लखीसराय : शनिवार को जिले भर में कायस्थ समाज के लोगों ने भगवान चित्रगुप्त की पूजा भक्तिभाव के साथ किया। वहीं बहनों ने अपने भाई के दीर्घायु जीवन की मंगल कामना को लेकर भैया दूज पर्व मनाया। कायस्थ समाज के लोगों द्वारा भगवान चित्रगुप्त के साथ कलम-दवात की पूजा की गई। कायस्थ समाज के लोगों ने अपने घरों में भगवान चित्रगुप्त की प्रतिमा एवं चित्र स्थापित कर श्रद्धा के साथ पूजा की। पूजा के बाद परिजनो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:22 PM (IST)
        

इंदिरा आवास शिविर में 395 को मिला पासबुक

जेएनएन., लखीसराय : सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत शनिवार को लखीसराय एवं रामगढ़ चौक प्रखंड मुख्यालय में इंदिरा आवास शिविर का आयोजन किया गया है। इन शिविरों में योजना के तहत चयनित 395 लाभुकों के बीच प्रथम किस्त की राशि का भुगतान पासबुक के साथ किया गया। लखीसराय प्रखंड कार्यालय परिसर में आयोजित इंदिरा आवास शिविर में लखीसराय प्रखंड के छह पंचायतों के चयनित 223 लाभार्थियो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:25 PM (IST)
        

महापर्व छठ की तैयारी में जुटे लोग, नहाय-खाय कल

संस., लखीसराय : लोक आस्था का महापर्व छठ की तैयारी में लोग जुट गए हैं। सोमवार को नहाय-खाय के साथ ही चार दिवसीय अनुष्ठान शुरू हो जाएगा। दीपावली के बाद इस पवित्र पर्व की तैयारी घर-घर में शुरू हो चुकी है। वहीं बाजारों में भी रौनक बढ़ने लगी है। दुकानदार, व्यापारी पर्व के मद्देनजर फल, पूजन सामग्री, मिट्टी बर्तन आदि सामानों का भंडारण करने में लगे हैं। वहीं जिला मुख्यालय स्थित मुख्य सड़क एवं केआरके हाई स्क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:22 PM (IST)
        

छठ घाटों पर रहेगा पुलिस का पहरा

संस., लखीसराय : दीपावली के बाद लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर जिला प्रशासन ने जिले भर में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। छठ के दौरान किऊल, हरूहर एवं गंगा नदी स्थित छठ घाटों पर पुलिस का पहरा रहेगा। इस दौरान जिले के 55 स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गई है। पर्व को लेकर जिला मुख्यालय सहित जिले भर में पुलिस चौकसी बढ़ा दी गई है। जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक अशोक ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:22 PM (IST)
        

डीएम-एसपी ने किया छठ घाटों का निरीक्षण

जेएनएन., बड़हिया (लखीसराय) : छठ पर्व को लेकर घाटों की सफाई एवं सुरक्षा के इंतजाम को लेकर प्रशासनिक कवायद तेज हो गई है। शनिवार को जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार संयुक्त रूप से बड़हिया नगर पंचायत स्थित गंगा घाटों एवं तालाबों का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने बीडीओ संतोष कुमार मिश्रा, नपं के कार्यपालक पदाधिकारी राजेश कुमार को कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया। जिलाधिकारी एव... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:18 PM (IST)
        

पिस्तौल दिखाकर बाइक व मोबाइल की छिनतई

संसू., सूर्यगढ़ा (लखीसराय) : सूर्यगढ़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत दैताबाध के समीप 22 अक्टूबर को अज्ञात लुटेरों ने पिस्तौल का भय दिखाकर चंदनपुरा निवासी रामबालक सिंह के पुत्र सुधाशु कुमार से उसकी बाइक (बीआर-09एफ/9224) एवं उसके साथ रहे उसके चाचा के पास से एक मोबाइल छिनतई कर लिए जाने का मामला प्रकाश में आया है। इस संबंध में सुधांशु कुमार ने सूर्यगढ़ा थाना काड संख्या 220/14 के तहत तीन अज्ञात के विरूद्ध मामला... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:04 PM (IST)
        

पिस्तौल दिखाकर बाइक व मोबाइल की छिनतई

संसू., सूर्यगढ़ा (लखीसराय) : सूर्यगढ़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत दैताबाध के समीप 22 अक्टूबर को अज्ञात लुटेरों ने पिस्तौल का भय दिखाकर चंदनपुरा निवासी रामबालक सिंह के पुत्र सुधाशु कुमार से उसकी बाइक (बीआर-09एफ/9224) एवं उसके साथ रहे उसके चाचा के पास से एक मोबाइल छिनतई कर लिए जाने का मामला प्रकाश में आया है। इस संबंध में सुधांशु कुमार ने सूर्यगढ़ा थाना काड संख्या 220/14 के तहत तीन अज्ञात के विरूद्ध मामला... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:02 PM (IST)
        

मां काली का पट खुलते ही नतमस्तक हुए भक्त

जेएनएन., लखीसराय : शक्ति स्वरूपा मां काली की पूजा-आराधना के साथ ही जिले में काली पूजा मेला शुरू हो गई है। जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम, भक्ति संध्या एवं जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। मेला के दौरान प्रशासन द्वारा कड़ी चौकसी की व्यवस्था की गई है। जिला मुख्यालय स्थित पुरानी बाजार वार्ड नंबर 13 संतर मुहल्ला स्थित श्री श्री 108 काली मंदिर में विधि-विधान के साथ स्थापित मां काली की प्रतिमा की पूजा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 08:59 PM (IST)
        

मारपीट में एक जख्मी, प्राथमिकी

संसू., सूर्यगढ़ा (लखीसराय) : स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत खालिकपुर गांव में गुरुवार को नाले की सफाई करने के दौरान दो पक्षों के बीच हुए विवाद में एक युवक जख्मी हो गया। जानकारी के अनुसार रंजय महतो अपने घर के आगे नाले की सफाई कर रहा था। उसी दौरान पड़ोस के ही सुशील महतो के परिवार द्वारा कूड़ा फेक दिए जाने को लेकर दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया। इसी क्रम में शिशिर महतो के पुत्र कुंदन कुमार एवं अन्य ने मि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 08:56 PM (IST)
        

प्रशासन का चला बुलडोजर तो चौड़ी हो गई सड़कें

संस., लखीसराय : लखीसराय शहर में अतिक्रमण के कारण हर रोज लगने वाले जाम एवं आवागमन की गंभीर समस्या को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा शहर के नया बाजार में मुख्य सड़क के किनारे जेसीबी मशीन लगाकर अतिक्रमण हटाया गया। प्रशासन द्वारा मुख्य सड़क एवं सरकारी नालों पर निर्माण कराए गए अवैध संरचना को भी तोड़ दिया। जिससे संकीर्ण व गली के रूप में तब्दील मुख्य सड़क चौड़ी जरूर हो गई। लेकिन अब भी शहर को अतिक्रमण मुक्त कर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:55 PM (IST)
        

जमकर हुई आतिशबाजी, दीपों से रौशन हुआ घर-आंगन

जेएनएन., लखीसराय : गुरुवार को जिले भर में दीपावली पर्व शांति, सद्भाव एवं परंपरा के अनुसार मनाया गया। पर्व को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट रहा तथा जिला मुख्यालय सहित जिले भर में दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी की गश्ती रात भर होती रही। पर्व के दौरान जिले में कहीं भी किसी अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नहीं हुई है। दीपावली पर जिले में 30 लाख रुपए का पटाखा की बिक्री हुई है। दीपों का पर्व दीपावली के मौके प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:07 PM (IST)
        

एपीएचसी में प्राथमिक इलाज की हो व्यवस्था : सीएस

संस., लखीसराय : जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में बुधवार सिविल सर्जन डा. शशि भूषण प्रसाद शर्मा की अध्यक्षता में जिला गुणवत्ता यकीन समिति की बैठक हुई। जिसमें रेफर किए गए मरीजों की पंजी का संधारण करने, आपरेशन कराने वाले एवं अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों को अस्पताल से तुरंत नहीं छोड़ने एवं अस्पतालों का बेड मरीजों से भरा रखने का निर्णय लिया गया। सिविल सर्जन डा. शर्मा ने बैठक में मौजूद प्रभारी च... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:51 PM (IST)
        

चानन में खुल गया मां काली का पट मेला आज से

संसू., चानन (लखीसराय) : दीपावली के साथ ही काली पूजा की भी उमंग लोगों के चेहरे पर दिखने लगा है। बुधवार को प्रखंड के सभी काली मंदिरों व पूजा पंडालों में मां काली का पट देर रात खुलते ही श्रद्धालुओं का सैलाब देवी दर्शन को उमड़ पड़ा। तीन दिनों तक चलने वाले काली पूजा महोत्सव को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में माहौल भक्तिमय बना हुआ है। प्रखंड के रेवटा काली मंदिर, इटौन मैदान स्थित काली मंदिर सहित अन्य मंदिरों का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:51 PM (IST)
        

परंपराओं की उपेक्षा से रोटी के लाले

संसू., मेदनी चौकी (लखीसराय) : दीपावली एवं छठ पूजा पर भी परंपरा से दूर बदलता परिवेश हावी होते जा रहा है। यही वजह है कि आधुनिकता ने कुम्हार समाज के पारंपरिक रोजगार को अनुपयोगी बना दिया है। जिससे उक्त जाति के लोगों को रोजगार के लिए देश के विभिन्न शहरों में जाना पड़ रहा है। वर्षो से दीपावली पर्व में मिट्टी के दीये, छोटा घड़ा, तराजू आदि खिलौने हर घर में बड़े ही उत्साह से लोग खरीदते थे और घरौंदा बनाकर उसमे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:46 PM (IST)
        

स्टॉक में यूरिया, बाजार में किल्लत

संस., लखीसराय : धान की फसल के लिए यूरिया खाद काफी उपयोगी है। इसको लेकर किसानों में यूरिया खाद की मांग काफी है। जिले में प्रचुर मात्रा में यूरिया खाद भी मौजूद है। परंतु खुदरा खाद विक्रेताओं द्वारा यूरिया खाद की किल्लत बताकर निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर इसकी बिक्री कर किसानों को चूना लगाया जा रहा है। धान की अधिक उपज की आस में किसान अधिक कीमत पर यूरिया खाद खरीदने को विवश हैं। यूरिया प्लेन खाद का ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:46 PM (IST)
        

स्वच्छ भारत अभियान:प्रखंड के छठ घाटों की नहीं हुई सफाई

संसू., चानन (लखीसराय) : दस पंचायतों वाले चानन प्रखंड क्षेत्र में लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर तालाबों में बने घाट की सफाई आज तक नहीं की गई है। जिसके कारण छठ व्रती गंदे घाटों पर अ‌र्घ्य देने को मजबूर होंगे। प्रखंड के मलिया पंचायत अंतर्गत मानपुर गाव स्थित शिव मंदिर के निकट बना तालाब इसका उदाहरण है। प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में ऐसे कई तालाब हैं जिसकी सफाई नहीं की गई है। इसके अलावा भलूई प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:45 PM (IST)
        

डीजल हुआ सस्ता, महंगाई पर लगेगी लगाम

संवाद सहयोगी, लखीसराय : केन्द्र सरकार द्वारा डीजल की कीमत में तीन रूपये से ज्यादा क ी कमी किये जाने से आमलोगों के साथ व्यवसायियों में हर्ष देखा जा रहा है। डीजल की कीमत में कमी का सीधा असर घर के रसोई से लेकर आम उपयोग की सामग्रियों पर पड़ेगा। सरकार की इस पहल को व्यवसायी, किसान एवं आम लोग सराहनीय कदम बता रहे हैं। व्यवसायियों का कहना है कि डीजल की कीमत में गिरावट से आम उपयोग की सामग्री की कीमत पर सीधा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:44 PM (IST)
        

पीठासीन पदाधिकारी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

संसू., हलसी (लखीसराय) : हलसी प्रखंड के भनपुरा पंचायत में पैक्स चुनाव में लापरवाही को लेकर पीठासीन पदाधिकारी पर आखिरकार गाज गिरी। जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी श्याम किशोर शर्मा के आवेदन पर स्थानीय थाना में कांड संख्या 126/14 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। ज्ञात हो कि गत 19 अक्टूबर को हलसी प्रखंड के दस पंचायतों में पैक्स चुनाव को लेकर मतदान हुआ था।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:27 PM (IST)
        

लीड :दीपावली : शहर सज-धज कर तैयार, दीपोत्सव का पर्व आज

संवाद सहयोगी, लखीसराय : दीपोत्सव का पर्व दीपावली गुरूवार को मनाया जायेगा। इस पर्व को उल्लास एवं हर्षोल्लास के साथ मनाने के लिए शहर वासियों के द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। दीपावली को लेकर शहर की अधिकांश व्यवसायिक प्रतिष्ठान एवं घर एक दिन पहले ही सज-धज कर तैयार है। झिलमिल रौशनियों से शहर जगमगाने लगा है। गुरूवार को सुख, शांति एवं समृद्धि के लिए भगवान गणेश एवं माता लक्ष्मी की पूजा को लेकर लोगों ने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:20 PM (IST)
        

सामूहिक रूप से जलाई गई ज्योति

संसू., सूर्यगढ़ा (लखीसराय) : स्थानीय पब्लिक हाई स्कूल के मैदान में सोमवार की रात प्रजापिता ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के सूर्यगढ़ा स्थित सेवा केंद्र के तत्वावधान में परमात्मा शक्तियों द्वारा महा परिवर्तन सह एक शाम परमपिता के नाम आध्यात्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस मौके पर वॉयस ऑफ हिमाचल के टी-सीरीज गायक बीके पुनीत मेहता के नेतृत्व में सामूहिक रूप से ज्योति जलाई गई व आत्मा क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:19 PM (IST)
        
(News from Lakhisarai, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें