Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखीसराय

एपीएचसी में प्राथमिक इलाज की हो व्यवस्था : सीएस

संस., लखीसराय : जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में बुधवार सिविल सर्जन डा. शशि भूषण प्रसाद शर्मा की अध्यक्षता में जिला गुणवत्ता यकीन समिति की बैठक हुई। जिसमें रेफर किए गए मरीजों की पंजी का संधारण करने, आपरेशन कराने वाले एवं अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों को अस्पताल से तुरंत नहीं छोड़ने एवं अस्पतालों का बेड मरीजों से भरा रखने का निर्णय लिया गया। सिविल सर्जन डा. शर्मा ने बैठक में मौजूद प्रभारी च... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:51 PM (IST)
        

चानन में खुल गया मां काली का पट मेला आज से

संसू., चानन (लखीसराय) : दीपावली के साथ ही काली पूजा की भी उमंग लोगों के चेहरे पर दिखने लगा है। बुधवार को प्रखंड के सभी काली मंदिरों व पूजा पंडालों में मां काली का पट देर रात खुलते ही श्रद्धालुओं का सैलाब देवी दर्शन को उमड़ पड़ा। तीन दिनों तक चलने वाले काली पूजा महोत्सव को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में माहौल भक्तिमय बना हुआ है। प्रखंड के रेवटा काली मंदिर, इटौन मैदान स्थित काली मंदिर सहित अन्य मंदिरों का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:51 PM (IST)
        

परंपराओं की उपेक्षा से रोटी के लाले

संसू., मेदनी चौकी (लखीसराय) : दीपावली एवं छठ पूजा पर भी परंपरा से दूर बदलता परिवेश हावी होते जा रहा है। यही वजह है कि आधुनिकता ने कुम्हार समाज के पारंपरिक रोजगार को अनुपयोगी बना दिया है। जिससे उक्त जाति के लोगों को रोजगार के लिए देश के विभिन्न शहरों में जाना पड़ रहा है। वर्षो से दीपावली पर्व में मिट्टी के दीये, छोटा घड़ा, तराजू आदि खिलौने हर घर में बड़े ही उत्साह से लोग खरीदते थे और घरौंदा बनाकर उसमे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:46 PM (IST)
        

स्टॉक में यूरिया, बाजार में किल्लत

संस., लखीसराय : धान की फसल के लिए यूरिया खाद काफी उपयोगी है। इसको लेकर किसानों में यूरिया खाद की मांग काफी है। जिले में प्रचुर मात्रा में यूरिया खाद भी मौजूद है। परंतु खुदरा खाद विक्रेताओं द्वारा यूरिया खाद की किल्लत बताकर निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर इसकी बिक्री कर किसानों को चूना लगाया जा रहा है। धान की अधिक उपज की आस में किसान अधिक कीमत पर यूरिया खाद खरीदने को विवश हैं। यूरिया प्लेन खाद का ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:46 PM (IST)
        

स्वच्छ भारत अभियान:प्रखंड के छठ घाटों की नहीं हुई सफाई

संसू., चानन (लखीसराय) : दस पंचायतों वाले चानन प्रखंड क्षेत्र में लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर तालाबों में बने घाट की सफाई आज तक नहीं की गई है। जिसके कारण छठ व्रती गंदे घाटों पर अ‌र्घ्य देने को मजबूर होंगे। प्रखंड के मलिया पंचायत अंतर्गत मानपुर गाव स्थित शिव मंदिर के निकट बना तालाब इसका उदाहरण है। प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में ऐसे कई तालाब हैं जिसकी सफाई नहीं की गई है। इसके अलावा भलूई प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:45 PM (IST)
        

डीजल हुआ सस्ता, महंगाई पर लगेगी लगाम

संवाद सहयोगी, लखीसराय : केन्द्र सरकार द्वारा डीजल की कीमत में तीन रूपये से ज्यादा क ी कमी किये जाने से आमलोगों के साथ व्यवसायियों में हर्ष देखा जा रहा है। डीजल की कीमत में कमी का सीधा असर घर के रसोई से लेकर आम उपयोग की सामग्रियों पर पड़ेगा। सरकार की इस पहल को व्यवसायी, किसान एवं आम लोग सराहनीय कदम बता रहे हैं। व्यवसायियों का कहना है कि डीजल की कीमत में गिरावट से आम उपयोग की सामग्री की कीमत पर सीधा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:44 PM (IST)
        

पीठासीन पदाधिकारी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

संसू., हलसी (लखीसराय) : हलसी प्रखंड के भनपुरा पंचायत में पैक्स चुनाव में लापरवाही को लेकर पीठासीन पदाधिकारी पर आखिरकार गाज गिरी। जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी श्याम किशोर शर्मा के आवेदन पर स्थानीय थाना में कांड संख्या 126/14 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। ज्ञात हो कि गत 19 अक्टूबर को हलसी प्रखंड के दस पंचायतों में पैक्स चुनाव को लेकर मतदान हुआ था।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:27 PM (IST)
        

लीड :दीपावली : शहर सज-धज कर तैयार, दीपोत्सव का पर्व आज

संवाद सहयोगी, लखीसराय : दीपोत्सव का पर्व दीपावली गुरूवार को मनाया जायेगा। इस पर्व को उल्लास एवं हर्षोल्लास के साथ मनाने के लिए शहर वासियों के द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। दीपावली को लेकर शहर की अधिकांश व्यवसायिक प्रतिष्ठान एवं घर एक दिन पहले ही सज-धज कर तैयार है। झिलमिल रौशनियों से शहर जगमगाने लगा है। गुरूवार को सुख, शांति एवं समृद्धि के लिए भगवान गणेश एवं माता लक्ष्मी की पूजा को लेकर लोगों ने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:20 PM (IST)
        

सामूहिक रूप से जलाई गई ज्योति

संसू., सूर्यगढ़ा (लखीसराय) : स्थानीय पब्लिक हाई स्कूल के मैदान में सोमवार की रात प्रजापिता ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के सूर्यगढ़ा स्थित सेवा केंद्र के तत्वावधान में परमात्मा शक्तियों द्वारा महा परिवर्तन सह एक शाम परमपिता के नाम आध्यात्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस मौके पर वॉयस ऑफ हिमाचल के टी-सीरीज गायक बीके पुनीत मेहता के नेतृत्व में सामूहिक रूप से ज्योति जलाई गई व आत्मा क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:19 PM (IST)
        

पैक्स चुनाव : सूर्यगढ़ा में 56.1 फीसद हुआ मतदान

जेएनएन., सूर्यगढ़ा/मेदनी चौकी (लखीसराय) : प्रखंड के कुल 28 में से 21 पंचायतों में मंगलवार को छिटपुट घटना को छोर कड़ी सुरक्षा के बीच पैक्स चुनाव का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। चुनाव में कुल 57 मतदान केंद्रों पर 56.1 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। एसपी अशोक कुमार ने बताया कि मामूली नोक-झोक को छोड़ मतदान शाति पूर्वक सम्पन्न हो गया। मतदान के दौरान स्थानीय श्री जाकिर हुसैन राजकीय बुन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:17 PM (IST)
        

शहर के बीच बारूद की ढेर, मच सकती है तबाही

संस., लखीसराय : आतिशबाजी का पर्व दीपावली एक दिन बाद है। जाहिर सी बात है इसके लिए बाजार पटाखों से पट गया है। पर, यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस व्यवसाय से जुड़े लोग तबाही का कारोबार कर रहे हैं। शहर में कई गोदामों में बारूद की ढेर लगी हुई है। मात्र एक दुकानदार ने इसके लिए लाइसेंस ले रखा है वह भी इस वर्ष उसका नवीकरण अभी तक नहीं हुआ है। ऐसे में गैर कानूनी तरीके से बाजार के बीच पटाखे का भंडारण एवं बिक्री म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:51 PM (IST)
        

डीएम-एसपी के साथ आयुक्त ने किया छठ घाटों का निरीक्षण

संस., लखीसराय : राज्य मुख्यालय ने दीपावली, छठ एवं मुहर्रम पर्व को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया है। दीपावली एवं छठ पर्व पर किसी प्रकार की घटना न हो इसके लिए प्रशासन को पूरी चौकसी बरतने को कहा गया है। सोमवार को राज्य के मुख्यमंत्री एवं डीजीपी द्वारा डीएम-एसपी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में दिए गए निर्देश को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। मुंगेर के प्रमंडलीय आयुक्त सुनील कुमार मंगलवार की सुबह लखी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:36 PM (IST)
        

बालिका विद्यापीठ में मॉडलों की लगी प्रदर्शनी

संस., लखीसराय : मंगलवार को विद्या भवन बालिका, विद्यापीठ के प्रेक्षागृह गीता मंदिर में विज्ञान, सामाजिक विज्ञान तथा गणित विषयों पर आधारित मॉडलों की प्रदर्शनी लगाई गई। मुख्य अतिथि के रूप में जिला शिक्षा पदाधिकारी बसंत कुमार तथा विश्वविद्यालय प्राचार्य रामानंद प्रसाद सिंह उपस्थित थे। इस मौके पर चित्रकला प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। विद्यालय के फाइन आर्ट शिक्षक पंकज कुमार सिंह के दिशा निर्देशन में ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:12 PM (IST)
        

भीषण चोरी के तीसरे दिन तीन गिरफ्तार

संसू., मेदनी चौकी (लखीसराय) : माणिकपुर ओपी क्षेत्र में रविवार की रात एक साथ छह घरों में हुई चोरी के बाद सक्रिय हुई स्थानीय पुलिस ने तीन संदिग्ध लोगों को मंगलवार की शाम दबोच लिया। इसमें से एक मेदनी चौकी थाना कांड संख्या 101/14 चोरी मामले का अभियुक्त तरूण कुमार भी शामिल है जिसे पुलिस ने माणिकपुर से गिरफ्तार किया है। थानाध्यक्ष राजेश कुमार तिवारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि सभी से पूछताछ की जा र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

सातवीं बार डीएवी बना कबड्डी चैम्पियन

संस., लखीसराय : 15 से 17 अक्टूबर तक औरंगाबाद में डीएवी पब्लिक स्कूल द्वारा आयोजित द्वितीय कलस्टर खेलकूद प्रतियोगिता 2014 में विक्रमगंज को 57-34 अंक से हराकर डीएवी पब्लिक स्कूल लखीसराय कबड्डी प्रतियोगिता का चैम्पियन बना। इस तरह लखीसराय डीएवी लगातार सातवीं बार गया, भागलपुर एवं संथाल परगना जोन में चैम्पियन बनकर जिला का नाम रौशन किया। मंगलवार को विद्यालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:07 PM (IST)
        

धनतेरस पर बाजार में जमकर हुई बिक्री

संवाद सहयोगी, लखीसराय : यम को प्रसन्न कर सुख शांति की कामना को लेकर मंगलवार को लोगों ने श्रद्धापूर्वक पूजा की तथा यम दीप जलाया। इस अवसर पर धातु की सामग्री की खरीददारी करने की परंपरा के तहत धनतेरस पर बाजार में काफी भीड़ भाड़ रही। बर्तन एवं सोना-चांदी की दुकानों में लोगों ने जमकर खरीददारी की। इस अवसर पर झाडू खरीदने की भी परंपरा रहने के कारण बाजार में झाडू की बिक्री भी जमकर हुई। धनतेरस पर वाहनों का बाज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:40 PM (IST)
        

सावधान : दीपावली में नकली मिठाई का बाजार

संवाद सहयोगी, लखीसराय : दीपावली पर बाजार में मिठाइयों की खरीददारी करने जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं। कहीं सिंथेटिक मिठाईयां आपके साथ आपके परिवार को भी बीमार न बना दे। दीपावली को लेकर बाजार में मिठाई की दुकानें सजने लगी है। कहीं लड्डु तो कहीं बर्फी की सोंधी खुशबू से बाजार तर होने लगा है। दुकानों में सजी स्वादिष्ट एवं खुशबूदार मिठाईयां लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। इन मिठाईयों के बीच सिंथेटिक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:33 PM (IST)
        

हाईकोर्ट ने दिया सूची में नाम जोड़ने का आदेश

संस., लखीसराय : लखीसराय प्रखंड के महिसोना पैक्स मतदाता सूची में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी एवं सदस्यता रसीद कटाने के बाद भी सूची में नाम नहीं जोड़े जाने संबंधित दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने बीडीओ लखीसराय को सूची से वंचित एक सौ मतदाता का नाम जोड़ने का आदेश दिया है। जानकारी के अनुसार महिसोना निवासी सह जिला जदयू श्रमिक प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष राकेश कुमार गुड्डू ने हाई कोर्ट में एक जनहित य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:05 PM (IST)
        

शरदचंद हत्याकांड : मखरू व खिखर भी आए लपेटे में

संवाद सहयोगी, लखीसराय : चर्चित बालिका विद्यापीठ के मंत्री डा. शरदचंद हत्याकांड मामले में कुख्यात दो भाईयों मखरू सिंह एवं खिखर सिंह भी जांच के लपेटे में आ गए हैं। उक्त दोनों का नाम आते ही डा. शरदचंद हत्याकांड ने नया मोड़ ले लिया है। बड़हिया थाना क्षेत्र के खुटहा निवासी संजय सिंह हत्याकांड में गिरफ्तार कुख्यात पंकज कुमार ने पुलिस के समक्ष दिये अपने स्वीकारोक्ति बयान में इस मामले का खुलासा किया है। बता... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:13 PM (IST)
        

महाधरना : अपना हक लेकर रहेगी बिहार की जनता

संवाद सहयोग, लखीसराय : बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने एवं केंद्र सरकार की वादाखिलाफी के विरोध में राज्य स्तरीय कार्यक्रम के तहत सोमवार को जिला जनता दल यू द्वारा समाहरणालय के समक्ष आयोजित महाधरना में काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता जुटे। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष नीलम देवी एवं मंच संचालन सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र के वरीय नेता रविशंकर सिंह उर्फ अशोक कुमार सिंह कर रहे थे। इस अवसर पर जदयू के जिला सं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:11 PM (IST)
        
(News from Lakhisarai, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें