Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

खगडि़या

कात्यायनी की पूजा में उमड़े श्रद्धालु

संवाद सूत्र, चौथम(खगड़िया): दुर्गा के छठे स्वरूप मां कात्यायनी की पूजा प्रखंड के रोहियार पंचायत के बंगलिया गांव में अवस्थित सुप्रसिद्ध मां कात्यायनी स्थान में मंगलवार को श्रद्धा व निष्ठापूर्वक की गई। इस अवसर पर मां कात्यायनी परिसर में दूर-दूर से आये श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मंदिर परिसर सहित आसपास के क्षेत्र कात्यायनी के गर्भ गृह में पंडितों के द्वारा पढ़े जा रहे दुर्गा सप्तसती के श्लोकों से गुंज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:07 PM (IST)
        

कात्यायनी मंदिर में चलाया गया सफाई अभियान

संवाद सूत्र, चौथम (खगड़िया): प्रखंड के मां कत्यायनी स्थान में मंगलवार को सफाई अभियान चलाया गया। इस मौके पर कत्यायनी न्यास समिति के सदस्य युवराज शंभु ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत का जो अभियान चलाया है। उसी के तहत यहां भी यह अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि यहां तो हर रोज सफाई होती ही है लेकिन इस अभियान को बल मिले इसलिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है ज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:07 PM (IST)
        

एसडीएम ने किया गैस एजेंसी का निरीक्षण

खगड़िया, संवाद सूत्र: सदर एसडीएम सुनील कुमार ने मंगलवार को बलुआही स्थित तारा भारत गैस एजेंसी की दुकान कि निरीक्षण किया। इधर, एसडीएम ने दुकान के कई कागजातों का जांच-पड़ताल किया। एसडीएम ने बताया कि दुकान में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि गैस उपभोक्ताओं से प्रत्येक सिलेंडर 434 के बदले 440 रुपए में दिया जा रहा था। शिकायत गया था कि उपभोक्ताओं को समय से सिलेंडर नहीं मिलता था। उपभ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

शांति की व्यवस्था को लेकर चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस

खगड़िया,संवाद सूत्र: शहर से लेकर गांवों तक में दशहरा मेला को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गये हैं। इस बाबत चप्पे-चप्पे में पुलिस बलों की तैनाती की गई है। एक सौ से अधिक जगहों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इधर, मंगलवार को डीएम राजीव रौशन व एसपी किम द्वारा सभी थानाध्यक्षों के साथ बैठक आयोजित कर सुरक्षा व्यवस्था तैयारी की समीक्षा की गई... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

चौथम में शुरू हुआ बिहार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक

संवाद सूत्र, चौथम(खगड़िया): प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत चौथम बाजार में मंगलवार को बिहार ग्रामीण बैंक की शाखा का शुभारंभ किया गया। मौके पर बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रिय प्रबंधक पीसीएन सिंहा ने फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर शाखा का उद्घाटन किया। उद्घाटन के अवसर पर क्षेत्रिय कार्यालय बेगूसराय वरीय प्रबंधक (साख) ने बताया कि तत्काल प्रभाव से ही कोर बैंकिंग सेवा प्रारंभ कर दी गई है। इस शाखा से देश के कि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

पैक्स चुनाव : दूसरे दिन भी नामाकन को उमड़ी भीड़

संवाद सूत्र, परबत्ता(खगड़िया): प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के पैक्स चुनाव को लेकर प्रखंड कार्यालय में मंगलवार को नामाकन जारी रहा। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ डॉ. कुन्दन ने बताया कि इसको लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 7 टेबुल पर नामाकन लिये गए। निर्वाची पदाधिकारी के अनुसार सोमवार को 28 लोगों ने अध्यक्ष पद को लेकर नामाकन कराया था। जबकि, 2 लोगों ने अनुसूचित जाति सदस्य पद के लिए, 2 लोगों ने अत्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

विधि व्यवस्था को लेकर अधिकारियों ने की बैठक

गोगरी संवाद सूत्र: प्रखंड के ट्रायसम भवन में दुर्गा पूजा व मेला के दौरान शाति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर एसडीओ संतोष कुमार ने अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उपस्थित सभी तीन प्रखंड के बीडीओ व सीओ एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को संबोधित करते हुए एसडीओ ने कहा कि अपने-अपने प्रखंडों में विधि व्यवस्था बनाए रखेंगे। इसके लिए प्रत्येक दंडाधिकारी हरेक गतिविधियों पर पैनी नजर रखेंगे। विशेषकर अपने नियु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

'मनोकामना देवी' नाम से प्रसिद्ध है ठाठा की दुर्गा

पप्पू सुमन, मानसी(खगड़िया): दुखों को हरने वाली मां दुर्गा की पूजा प्रखंड क्षेत्र के पूर्वी ठाठा पंचायत अंतर्गत ठाठा गांव में स्थापित दुर्गा माता की मंदिर में बड़े ही श्रद्धा और विश्वास से की जाती है। मनोकामना देवी के नाम से इस मंदिर की प्रसिद्धि है। माता के दर पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं की मन्न्तें जरूर पूर्ण होती है। स्थापना का इतिहास किवदंती है कि मां दुर्गा ने जब लोगों को स्वप्न में दर्शन दे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

चोरी की प्राथमिकी दर्ज

खगड़िया,संवाद सूत्र: मंगलवार को बड़ी राकों के एक घर में चोरी होने की प्राथमिकी मुफस्सिल थाना में दर्ज कराई गई है। कहा गया है कि चोरों ने 10 भर से अधिक जेवरात समेत अन्य सामान गायब कर दिया। पुलिस के अनुसार अनुसंधान में मामला स्पष्ट हो पाएगा।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

यहां अधिकारी बनते हैं राम और होता है रावण का वध

संजीव सौरभ, खगड़िया: दशकों पूर्व शहर के पश्चिमी हिस्से से होकर कमला की धारा गुजरती थी। अभी यह मृत हो गयी है। लेकिन इसके तट पर पूर्व में कमला की पूजा होती थी। अब यहां कमला के साथ मां दुर्गा की भी पूजा-अर्चना शुरू हो गई है। सबसे अहम यह है कि शहर का एकलौता स्थान है जहां रावण वध होता है। दुर्गा स्थान का इतिहास : खगड़िया के दाननगर दुर्गास्थान की स्थापना 1976 में हुई थी। पूजा समिति के वरिष्ठ सदस्य दीपक ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

'कर्म से ही होता है फल का निर्णय'

संवाद सूत्र, बेलदौर (खगड़िया): भगवान को पाना है तो सच्ची आस्था के साथ उनपर ध्यान लगाना होगा। जिस तरह से कृष्ण के बंशी की धुन पर गोपियां पागल हो जाती थी। गोपियां खाना बनाने के दौरान चीनी के जगह नमक डाल देती थी। प्रभु को पाने के लिए भरोसा करना होगा। भक्त जब भगवान पर भरोसा करते हैं तो भगवान भरोसा को नहीं तोड़ पाते। जैसा कर्म करोगे फल भी वैसा ही मिलेगा। उक्त बातें संत वर्षा नागर ने प्रवचन के दौरान बेलदौ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

..अब महेशखूंट स्टेशन की हो रही साफ-सफाई

महेशखूंट(खगड़िया)संवाद सूत्र: अब साफ-सफाई अभियान का असर महेशखूंट स्टेशन पर भी दिख रहा है। मंगलवार को स्टेशन अधीक्षक अवधेश ठाकुर के नेतृत्व में पहुंचे रेल कर्मियों ने स्टेशन के गंदे स्थान पर जा-जाकर सफाई कार्यो को अंजाम दिया। इस दौरान अपनी गाड़ी का इंतजार कर रहे यात्री यह देखकर भौच्चक रह गए। बताया जाता है कि आलम यह थी कि स्टेशन पर उपस्थित यात्री भी गंदगी उठाकर उसे दूर ठिकाने लगाने लगे। सफाई होने से स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

सैनिक स्कूल में भजन कीर्तन

महेशखूंट(खगड़िया)संवाद सूत्र: एमएस रेसिडेंशियल सैनिक स्कूल मदारपुर महेशखूंट में मंगलवार को भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया। विद्यालय के संगीत शिक्षक डीके स्वयं हारमोनियम थामे हुए थे। भगवती गीत से वातावरण ओतप्रोत हो रहा था। जय मां अंबे भवानी, चलो बुलावा आया है, एक बेर फेरी दीयो गरीब पर नजरिया आदि जैसा भजन पर पूरा विद्यालय ही झूमता नजर आया। भजन गाने वाले शिक्षकों में प्रभात, राजेश, प्रदीप, रूपम, माला,अन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

अब मेले को लेकर रेलवे क्रासिंग पर रहेंगे होमगार्ड

खगडिया, संवाद सूत्र: समाहरणालय सभागार में मंगलवार को मेला कमेटी के साथ अधिकारियों ने कानून व्यवस्था को लेकर बैठक आयोजित की जिसकी अध्यक्षता डीएम राजीव रौशन ने की। उन्होंने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि दुर्गा मेला के दौरान शांति व्यवस्था बनी रहे। इस बाबत कमेटी के लोग तत्परता के साथ काम करें। पुलिस प्रशासन हमेशा सहयोग करेगा। कहा कि मेला के दौरान रेलवे क्रासिंग पर होमगार्ड व चौकीदार को प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

आग लगने से मची अफरा-तफरी

खगड़िया,संवाद सूत्र: शहर के विद्याधार मुहल्ले के एक घर में मंगलवार की दोपहर अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। अफरा-तफरी के बीच सदर एसडीओ सुनील कुमार, सदर अंचल के सीओ प्रदीप कुमार सिन्हा, नगर थानाध्यक्ष रंजीत कुमार समेत अन्य अधिकारी दलबल के साथ वहां पहुंच गए। हालांकि, स्थानीय लोगों के प्रयास से कुछ देर बाद ही आग पर काबू पा लिया गया। इधर, लोगों की माने तो राकेश साह के खपरैल घर से आग उठी। बताया गया कि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

संगठन मजबूती को लेकर धोबी संघ की हुई बैठक

मानसी (खगड़िया), संवाद सूत्र : गरीब दास एकेडमी स्कूल में धोबी महासंघ की बैठक डॉ. रामोतार रजक की अध्यक्षता में की गई जिसमें संघ के जिलाध्यक्ष घनश्याम रजक ने संगठन की मजबूती पर बल देते हुए संगठित होने की बातें कही। वहीं, ओमप्रकाश रजक, डॉ. रामोतार रजक एवं डोमी रजक ने अपने जाति के लोगों से शिक्षित बनने की अपील करते हुए कहा है कि जबतक हमलोग शिक्षित नहीं होंगे, तबतक हमलोग आगे नहीं बढ़ सकते हैं। वहीं बैठक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:05 PM (IST)
        

पैक्स चुनाव को लेकर नामाकन शुरू

संवाद सूत्र, परबत्ता(खगड़िया):प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के पैक्स चुनाव को लेकर प्रखंड कार्यालय में सोमवार को नामाकन शुरू हुआ। पैक्स चुनाव के प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ डॉ. कुंदन ने बताया कि इसको लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सात टेबुल पर नामाकन लिये जा रहे है। उनके अनुमोदन पर जिला स्तर से प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी , सहकारिता पदाधिकारी को उपनिर्वाची पदाधि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:19 PM (IST)
        

समीक्षा बैठक में टीकाकरण को सफल बनाने पर चर्चा

जागरण संवाददाता, खगड़िया: सदर पीएचसी के सभागार में सोमवार को सीएमसी का मासिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता बीएमसी व्यास मुनि ने की। उन्होंने पीएचसी क्षेत्र में चल रहे विभिन्न टीकाकरण कार्य का समीक्षा किया। जिसमें सभी उपस्थित सीएमसीयों ने रिपोर्ट प्रस्तुत किया। साथ ही बैठक में टीकाकरण को बेहतर बनाने के लिए कई बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा किया गया। सभी बच्चों को टीकाकरण सफलपूर्वक हो इसकी य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:18 PM (IST)
        

दुर्गापूजा को लेकर शहर का माहौल भक्तिमय

खगड़िया, संवाद सूत्र: शारदीय नवरात्रा को लेकर पूरा शहर भक्तिमय माहौल में गुंजायमान हो रहा है। शहर से सटे सन्हौली दुर्गा स्थान, बबुआगंज दुर्गास्थान, मेन रोड स्थित सरस्वती स्थान, दाननगर मोहल्ला स्थित दुर्गास्थान आदि जगहों पर भक्तों का तांता लगा हुआ है। संध्या के समय खासकर लड़कियों व महिलाओं मां दुर्गा की दीप दिखाने के लिए भीड़ उमड़ी हुई थी। मां की आरती में महिलाओं व पुरूषों का तांता लगा हुआ था। मंदिर मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:18 PM (IST)
        

अधूरे भवन को मिलेगा लाभ

खगड़िया, संवाद सूत्र: अनुसूचित जाति-जनजाति के वर्ग के अभ्यर्थी अधूरे इंदिरा आवास निर्माण कार्य का जांच करने को कहा गया है। उसे पूर्ण करने के लिए राशि दिया जाएगा। इधर, डीडीसी एबी अंसारी ने बताया कि 2004 से पूर्व वैसे अधूरे इंदिरा आवास हैं। उसे पूर्ण करने के लिए मुख्यमंत्री जीर्णोद्धार योजना से लाभ दिया जाएगा। डीडीसी ने बताया कि इस मद में 30 हजार रुपया दिया जाएगा। जिसमें प्रथम किस्त में 20 हजार व द्व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 09:54 PM (IST)
        
(News from Khagaria, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें