Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जमुई

मुखिया पति ने युवक को पीटा

संवाद सहयोगी, जमुई: लक्ष्मीपुर थाना अंतर्गत बघमा गांव में मुखिया पति बलदेव यादव ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर सुरेश यादव पर धारदार हथियार से जानलेवा हमला कर दिया। हमले में सुरेश यादव जख्मी हो गया। उसका इलाज सदर अस्पताल में किया जा रहा है। सुरेश यादव ने बताया कि 1982 में भाईयों के बीच बंटवारा हुआ था। सड़क किनारे की मेरी जमीन पर मुखिया पति बलदेव यादव जबरन घर बनाने लगे। जब इस का विरोध किया तो उन्होंन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:47 PM (IST)
        

शौचालय निर्माण में तेजी लाएं : डीडीसी

संवाद सहयोगी, जमुई : बुधवार को उप विकास आयुक्त मृत्युंजय कुमार ने सभी बीडीओ के साथ अपने कार्यालय कक्ष में बैठक कर कई योजनाओं में खर्च की गई राशि का लेखा-जोखा लिया। इस मौके पर उन्होंने निर्देश दिया कि इंदिरा आवास लाभूकों के लिए शौचालय निर्माण में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि इंदिरा आवास की पहली किश्त के तहत पचास हजार रुपया लेकर जिस लाभूक ने ढ़लाई कर लिया है उसे दस हजार रुपया तत्काल दें ताकि इस मद में... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:47 PM (IST)
        

बोझायत विद्यालय विस्फोट मामले में प्राथमिकी दर्ज

संवाद सूत्र, खैरा (जमुई): खैरा प्रखंड के उत्क्रमित उच्च विद्यालय में नक्सलियों द्वारा 20 अप्रैल की रात्रि किए गए विस्फोट को लेकर खैरा थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है। प्राथमिकी में 50-60 अज्ञात लोगों को अभियुक्त बनाया गया है। प्राथमिकी बोझायत के चौकीदार यमुना तुरी के बयान पर दर्ज की गई है। बताते चलें कि 20 अप्रैल को उत्क्रमित उच्च विद्यालय में नक्सलियों ने सिलेंडर बम से विस्फोट किया था। इससे विद्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:43 PM (IST)
        

एसएन झा बने डीसीए के चेयरमैन

जागरण संवाददाता, जमुई: जमुई के प्रसिद्ध शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. एसएन झा को सर्वसम्मति से जिला क्रिकेट संघ का चेयरमैन बनाया गया है। श्री झा पहले डीसीए में कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर कार्य कर रहे थे। आईजी आलोक राज के अध्यक्ष पद से हटते ही सदस्यों ने प्रस्ताव पारित कर सर्वसम्मति से श्री झा को डीसीए का चेयरमैन चुन लिया। उक्त जानकारी संघ के अध्यक्ष चन्द्रभानु सिंह ने दी। चेयरमैन चुने जाने के बाद श्री झा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:39 PM (IST)
        

शिक्षकों की कमी से शिक्षण कार्य बाधित

संवाद सूत्र, अलीगंज (जमुई): वर्ष 1952 में स्थापित अलीगंज प्लस टू हाई स्कूल अपने गौरवशाली अतीत पर आंसू बहाने को विवश है। कभी दूर दराज के विद्यार्थी यहां अध्ययन करते थे। शिक्षक भी प्रयाप्त संख्या में थे। लेकिन वर्तमान में शिक्षकों की कमी से पढ़ाई बाधित है। इससे प्रतिभाशाली छात्रों की प्रतिभा कुंठित हो रही है। तीन वर्ष पूर्व इस विद्यालय को प्लस टू का दर्जा मिला है लेकिन पढ़ाई प्रारंभ नहीं हो सका है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:36 PM (IST)
        

एएनएम का तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

संवाद सूत्र, सिकन्दरा (जमुई): प्रसव कार्य गुणवत्तापूर्ण हो इसके लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रसव कक्ष में कार्यरत एएनएम के बीच चल रहे तीन दिवसीय मोबाइल नर्स ट्रेनिंग का समापन बुधवार को हो गया। यह प्रशिक्षण इंपेटस हेल्थ केयर के लक्ष्मी, सुनीथा एवं कपु मंजूला द्वारा किया गया। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को न्यूनतम करना है। प्रशिक्षण के दौरान प्रसव कक्ष में कार्यरत सभी ए... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:22 PM (IST)
        

बांका में मतदान, सीमावर्ती क्षेत्र में पुलिसिया कार्रवाई तेज

संवाद सहयोगी, जमुई : गुरुवार को बांका लोक सभा क्षेत्र में मतदान को लेकर जमुई के सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिसिया कार्रवाई तेज हो गई है। झाझा के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सियाराम गुप्ता के नेतृत्व में बुधवार को सीआरपीएफ व जिला पुलिस ने संयुक्त रूप से बोड़वा के जंगली इलाकों में नक्सलियों व अपराधियों के विरूद्ध सर्च अभियान चलाया। श्री गुप्ता ने बताया कि बांका में होने वाले मतदान को लेकर हमलोग सर्तक हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:21 PM (IST)
        

वीर कुंवर सिंह के पद चिन्हों पर चलने का संकल्प

संवाद सहयोगी, जमुई: क्षत्रिय संघ कार्यालय में बुधवार को महान स्वतंत्रता सेनानी वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव क्षत्रिय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष मदन मोहन सिंह द्वारा किया गया। सर्वप्रथम संघ के मुख्य संस्थापक प्रो. रामस्वरूप सिंह द्वारा माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। तत्पश्चात डॉ. रचिश कुमार सिंह ने मंगलाचरण एवं काव्यपाठ किया। मौके पर वक्ताओं ने बाब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:13 PM (IST)
        

मध्याह्न भोजन में अनियमितता

संवाद सूत्र, चन्द्रमंडीह (जमुई): चकाई शक्षणिक अंचल के उत्क्रमित मध्य विद्यालय दलनीडीह के प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा मध्याह्न भोजन में भारी अनियमितता बरते जाने का मामला प्रकाश में आया है। दलनीडीह के ग्रामीण सुदामा चौधरी, सुजीत कुमार चौधरी, जितेन्द्र चौधरी, राजकुमार चौधरी, बासुदेव दास, ईसो साह, पोखन यादव आदि ने इसकी लिखित शिकायत बीईओ राजेश्वर प्रसाद सिंह से की। ग्रामीणों ने बताया है कि प्रभारी प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 06:58 PM (IST)
        

आर्यन कप पर केनबनमा टीम का कब्जा

संवाद सूत्र, सरौन (जमुई): प्रखंड के बामदह खेल मैदान में बुधवार को आर्यन कप क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल केनबनमा एवं बामदह के बीच खेला गया। जिसमें केनबनमा ने बामदह को नौ विकेट से पराजित कर खिताब पर कब्जा जमाया। टास जीतकर पहले खेलते हुए बामदह की टीम ने निर्धारित 16 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 62 रन बनाए। जवाब में केनबनमा की टीम 6 ओवर में एक विकेट खोकर जीत के लक्ष्य को पूरा कर लिया। केनबनमा टीम के ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 06:47 PM (IST)
        

खाद्य सुरक्षा बिल गरीबों के लिए अभिशाप

संवाद सूत्र, चकाई (जमुई): खाद्य सुरक्षा गारंटी योजना गरीबों के लिए अभिशाप साबित हो रहा है। इस बिल के चलते चार माह से गरीबों को राशन नहीं मिल रहा है। जिससे गरीबों के समक्ष त्राहिमाम की स्थिती उत्पन्न हो गई है। यदि एक नजर आंकड़ों पर डालें तो प्रखंड की कुल जनसंख्या 2 लाख 34 हजार 232 है। बिल के मसौदा के अनुसार 85 फीसद यानि 2 लाख लोगों को इसका लाभ मिलना है परन्तु इस बिल के तहत जारी लाभान्वितों की सूची म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 06:47 PM (IST)
        

जमुई से पटना भेजे गए 183 ईवीएम

संवाद सहयोगी, जमुई: जमुई लोकसभा क्षेत्र में चुनाव सम्पन्न होने के बाद निर्वाचन आयोग के पत्र के आलोक में बुधवार को 183 बैलेट यूनिट ईवीएम को पटना भेजा गया। जिसमें 116 अपयुक्त, 32 रिजर्व ईवीएम भी शामिल है। उप निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिन संसदीय क्षेत्र में प्रत्याशियों की संख्या 16 से अधिक है, वहां इन बैलेट यूनिट का उपयोग किया जाएगा। इसके पूर्व प्रशिक्षण कोषांग द्वारा उपयोग में लाए गए ईवीएम को ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 06:45 PM (IST)
        

डेढ़ किमी दूर से पानी लाते हैं ग्रामीण

संवाद सूत्र, चन्द्रमंडीह (जमुई): इस चिलचिलाती धूप एवं उमस भरी गर्मी में जहा लोग दिन चढ़ते ही घरों में घुस जा रहे हैं। वहीं कुदरकट्टा की ग्रामीण महिलाएं गांव से डेढ़ किमी दूर स्थित नदी से पानी लाकर प्यास बुझा रही हैं। लक्ष्मी देवी, पार्वती देवी, सकिना बीबी, सबिना खातुन आदि ने बताया कि इस गाव में कहने को तो दो नल कूप और दो चापाकल है। मगर पानी का स्तर गिर जाने से चापाकल व नल कूप पानी देना बंद कर दिया... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 06:45 PM (IST)
        

आग लगने से पचास हजार की संपत्ति जलकर राख

संवाद सूत्र, चन्द्रमंडीह(जमुई): थाना क्षेत्र के माधोपुर बाजार स्थित रैवा तुरी के घर अचानक आग लग गई। जिसमें लगभग पचास हजार की संपत्ति जलकर राख हो गई। गृहस्वामी ने बताया कि मंगलवार रात्रि ढीबरी से अचानक आग लग जाने से देखते ही देखते पूरा घर धू-धू कर जलने लगा। हल्ला करने पर आस-पड़ोस के लोग पहुंचे। तब जाकर किसी तरह आग पर काबू पाया जा सका। इस दौरान घर में रखा धान, चावल, कपड़ा, बर्तन, चौंकी, खटिया, 1400 रु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 06:44 PM (IST)
        

अपने हुनर को व्यर्थ न जाने दें

संवाद सूत्र, झाझा (जमुई): शिक्षा एक ऐसी कला है जो कभी साथ नहीं छोड़ती। उक्त बातें बीईओ श्याम सुन्दर सिंह ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में छात्राओं के विदाई समारोह में कही। उन्होंने कहा कि अष्टम तक की पढ़ाई के दौरान उन्हें सिलाई, कढ़ाई, आत्मरक्षा के लिए कराटे, कम्प्यूटर आदि का ज्ञान भी दिया गया है। वे अपने हुनर को व्यर्थ न जाने दें। जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर खुद को लक्ष्य प्राप्ति के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 06:43 PM (IST)
        

डीएम अंकल, प्लीज विद्यालय मार्निंग करवा दीजिए

संवाद सूत्र, सरौन (जमुई): वैशाख में गर्मी अपने परवान पर है। सुबह आठ बजते ही सूर्य देवता आग उगलने लगते हैं। धूप से मानव, पशु-पक्षी सब परेशान है, लेकिन सबसे ज्यादा अगर कोई परेशान है तो वह हैं स्कूली बच्चे। जागरण ने बुधवार को स्कूली बच्चों की परेशानी का जायजा लिया। दिन के 1 बज रहे थे। सरौन मध्य विद्यालय से दर्जनों बच्चे कड़ी धूप में घर लौट रहे थे। इस दौरान वे अपने आप को धूप से बचाने के लिए बैग माथे पर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 06:38 PM (IST)
        

नौकरी के नाम पर पैसा लेने वाला ठग धराया

संवाद सूत्र, खैरा(जमुई): नौकरी दिलाने के नाम पर पैसा लेने वाले एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्त कर लिया। मंगलवार को उसे अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी सरोज कुमारी के न्यायालय में उसे पेश करने के बाद उसे न्यायिक हिरासत में लेकर जमुई जेल भेज दिया गया। जानकारी के अनुसार खैरा थाना के कैराकादो गांव के राजेन्द्र रविदास ने गिद्धौर थाना के सेवा गांव के चंद्रिका रविदास के पुत्र को नौकरी दिलाने के एवज में डेढ़ ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 09:04 PM (IST)
        

मध्याह्न भोजन में अनियमितता

संवाद सूत्र, चन्द्रमंडीह(जमुई): चकाई शक्षणिक अंचल के उत्क्रमित मध्य विद्यालय दलनीडीह के प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा मध्याह्न भोजन में भारी अनियमितता बरते जाने का मामला प्रकाश में आया है। दलनीडीह के ग्रामीण सुदामा चौधरी, सुजीत कुमार चौधरी, जितेन्द्र चौधरी, राजकुमार चौधरी, बासुदेव दास, ईसो साह, पोखन यादव सहित दर्जनों ग्रामीणों ने इसकी लिखित शिकायत बीईओ राजेश्वर प्रसाद सिंह से की। ग्रामीणों ने शिकाय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 09:03 PM (IST)
        

टायर फटने से ट्रक में लगी आग

संवाद सूत्र, सिकन्दरा (जमुई): सोमवार की रात्रि लगभग 1 बजे के करीब सिकन्दरा-शेखपुरा मुख्यमार्ग पर किरासन तेल टंकी के समीप गिट्टी लेकर जा रहा एक ट्रक का पिछला चक्का फट जाने से ट्रक में आग लग गई। जानकारी के अनुसार जामताड़ा (पश्चिम बंगाल) से गिट्टी लेकर ट्रक फतुहा (पटना) जा रहा था। इस दौरान लंबी दूरी चलने के बाद गाड़ी काफी गर्म हो चुका था। इस बीच चालक ने सिकन्दरा-शेखपुरा मुख्यमार्ग स्थित किरासन तेल टंकी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 09:00 PM (IST)
        

एक कुआं से बुझती है 300 की प्यास

संवाद सूत्र, लक्ष्मीपुर(जमुई): सिर्फ एक कुआं से 300 लोगों की प्यास बूझती है। यह तथ्य चौकाने वाला तो है परंतु पूर्णत: सत्य है। बात लक्ष्मीपुर प्रखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों के गांव डकिया की है। 300 की आबादी वाले इस गांव में प्यास बुझाने के लिए यूं तो दो कुएं है लेकिन ग्रामीणों की मानें तो उनमें से एक की हालत जर्जर है। उस कुंए से पानी भरना हमेशा खतरों से खेलने के बराबर है। उक्त गांव के ग्रामीण बतिय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 08:59 PM (IST)
        
(News from Jamui, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »