Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जमुई

कई छठ घाट पर गंदगी का अंबार

संवाद सूत्र, सोनो (जमुई): स्वच्छता व साफ-सफाई की बुनियाद पर मनाया जाने वाला लोक आस्था का महापर्व इस दफे बदहाल छठ घाटों पर मनाया जाना है। घाट तक जाने वाले रास्ते व पगडंडिया अंतिम सासे गिनने को विवश हैं जबकि कहीं-कहीं उन रास्तों को इतना अतिक्रमित कर लिया गया है कि व्रतधारियों व श्रद्धालुओं को डाला लेकर घाट तक जाने में काफी दुश्वारिया झेलनी पड़ेगी। पिछले दो-तीन वषरें में इस मौैके पर घाटों की साफ-सफाई ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:26 PM (IST)
        

चित्रगुप्त महाराज की आराधना से होती है मोक्ष की प्राप्ति

संवाद सूत्र, सरौन(जमुई): प्रखंड के पराची पंचायत अंतर्गत बटपार गाव में शनिवार को कायस्थ समाज द्वारा चित्रगुप्त पूजा का आयोजन समारोहपूर्वक शभूनाथ सहाय की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस मौके पर भगवान चित्रगुप्त की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना की गई। मौके पर चकाई कॉलेज के प्राचार्य प्रो. प्रदीप कुमार ने कहा कि भगवान चित्रगुप्त कलम दवात के ऐसे नायक हैं जिनका पराक्रम बह्मालोक में तो गूंजता ही है मृ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:24 PM (IST)
        

भक्तिभाव से मनाया गया चित्रगुप्त पूजा

जागरण संवाददाता, जमुई : शहर के चित्रगुप्त कॉलोनी में शनिवार को भगवान चित्रगुप्त की प्रतिमा स्थापित कर कायस्थ समाज के लोगों ने भक्तिभाव से सामूहिक रूप से पूजा-अर्चना किया गया। दोपहर बाद सामूहिक भोज का आयोजन किया गया। इस मौके पर चित्रगुप्त समाज के लोगों ने सफाई अभियान का संकल्प लिया और समाज में जागरुकता लाने की प्रतिबद्धता जताई। इस मौके पर नप अध्यक्ष जया कुमारी, पाली सिन्हा, ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:23 PM (IST)
        

विशेष टीकाकरण अभियान की शुरुआत

संवाद सहयोगी, जमुई : सदर अस्पताल में शनिवार को विशेष टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई। जिलाधिकारी शशिकांत तिवारी ने ड्राप पिलाकर इस अभियान की शुरुआत की। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि हर हाल में छुटे हुए बच्चों का टीकाकरण कर लक्ष्य के अनुरुप उपलब्धि हासिल की जाए। उन्होंने कहा कि छठ पर्व के मौके पर अमूमन हर परिवार के लोग अपने घर को लौटते हैं ऐसे में टीकाकरण अभियान को सफल ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:20 PM (IST)
        

जोरिया में अज्ञात शव मिलने से सनसनी

संवाद सूत्र, चकाई (जमुई): थाना क्षेत्र के छछुडीह जोरिया में शनिवार सुबह एक अज्ञात शव मिलने से तरह-तरह की चर्चा हो रही है। शनिवार सुबह कुछ चरवाहों ने छछूडीह जोरिया में अ‌र्द्धनिर्मित पुलिया के पास शव को पानी में तैरता देखा। शव होने की खबर पाकर आसपास के लोगों की भीड़ जमा हो गई। कोई भी शव की शिनाख्त नहीं कर पाया। अधेड़ लूंगी एवं कोट पहने था। जिसकी उम्र लगभग 35 वर्ष है। जोरिया में पानी ठेहूना भर ही है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:18 PM (IST)
        

हथियार से लैस अपराधी को ग्रामीणों ने दबोचा

संवाद सूत्र, झाझा(जमुई): प्रखंड के आदिवासी बाहुल्य करमा गाव में शुक्रवार की रात्रि एक अपराधी को ग्रामीणों ने धर दबोचा। अपराधी के परिजनों ने अपराधी को छुड़ाने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीणों की एकजुटता के कारण सफल नहीं हो पाए। इस क्रम में एक व्यक्ति बुरी तरह से घायल हो गया। ग्रामीणों ने शनिवार सुबह उक्त अपराधी को पुलिस के हवाले कर दिया। गिरफ्तार अपराधी पर आ‌र्म्स एक्ट के अलावा जान से मारने का प्रयास ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:16 PM (IST)
        

रालोसपा ने चलाया सफाई अभियान

संवाद सूत्र, झाझा(जमुई): शनिवार को प्रखंड क्षेत्र के हथिया पंचायत के शेर घाट पर राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिसका नेतृत्व प्रखंड अध्यक्ष सुरेश मंडल एवं महासचिव दिनेश कुमार देवाबंधु ने करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय स्वच्छ अभियान के तहत शेर घाट की सफाई जोर-शोर से किया गया। मालूम हो कि इस घाट पर शेर, गोलकी आम, ध... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:12 PM (IST)
        

छठ घाटों का अधिकारियों ने किया निरीक्षण

स्ावाद सूत्र, सरौन (जमुई): आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ पूजा की तैयारी को लेकर शनिवार को चकाई अंचलाधिकारी नर्मदेश्वर झा एवं थानाध्यक्ष उपेन्द्र कुमार ने प्रखंड के कई छठ घाट का निरीक्षण किया। अधिकारियों की टीम ने चकाई बाजार स्थित नावाआहार, चहबच्चा, नगडी, रामचन्द्रडीह आदि घाट का निरीक्षण किया तथा स्थानीय पूजा समिति से कई जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। निरीक्षण के बाद अंचलाधिकारी ने बताया... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:10 PM (IST)
        

मैन पावर की कमी से सफल नहीं हो सका सचल अस्पताल

संवाद सहयोगी, जमुई : मोबाइल अस्पताल सेवा कारगर रहने के बावजूद आशातीत सफलता नहीं मिल सकी। गांव की गलियों तक पहुंच नहीं बना सकी। साथ ही मैन पावर की कमी के कारण सारी सुविधाओं से लैस मोबाइल अस्पताल सिर्फ ओपीडी सेवा ही प्रदान कर सकी। जिला स्वास्थ्य समिति की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2010 से मार्च 2012 तक जिले में मोबाइल अस्पातल संचालित रहा। माइक्रोप्लान बनाकर मोबाइल अस्पताल महीने भर महादलित गांव में जाकर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:09 PM (IST)
        

एक महीने के अंदर लगेगी गांधी की प्रतिमा : मंत्री

संवाद सूत्र, झाझा(जमुई): आगामी एक माह के अंदर शहर के गाधी चौक स्थित महात्मा गाधी के खंडित प्रतिमा बदलकर नया प्रतिमा स्थापित किया जाएगा। प्रतिमा तैयार कर लिया गया है सिर्फ उसको लाने की आवश्यकता है। काफी ऊंचे कद की प्रतिमा इस बार गाधी चौक पर लगाई जाएगी। उक्त बातें शुक्रवार को भवन निर्माण मंत्री दामोदर रावत ने गाधी चौक पर खंडित प्रतिमा को देखने के बाद कही। श्री रावत ने कहा कि पटना में अष्टधातु का प्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 08:04 PM (IST)
        

बाघापतार की टीम ने बासुकीटंाड़ को दो गोल से हराया

संवाद सूत्र, चन्द्रमंडीह(जमुई): चौफला पंचायत के लोजपा अध्यक्ष राजेश कुमार साह ने दीपावली पर फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया। टूर्नामेंट में शील्ड के रुप में 30 किलोग्राम का एक खस्सी रखा गया था। बाघापतार की टीम ने चौफला मीडिल स्कूल के मैदान में गुरुवार को फाइनल मुकाबले में खेलते हुए बासुकीटाड़ टीम को दो गोल से शिकस्त देकर बाघापतार की टीम ने खस्सी पर कब्जा जमाया। बाघापतार टीम के कप्तान देवी मराडी ने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:55 PM (IST)
        

चोरी के बाद दुष्कर्म का प्रयास, मामला दर्ज

संवाद सू़त्र, चकाई/सरौन(जमुई): थाना क्षेत्र के नावाडीह गांव में दीपावली की रात्रि लगभग ग्यारह बजे अज्ञात चोरों ने एक घर में घुसकर चोरी के बाद अकेली सोई युवती से दुष्कर्म का प्रयास किया। विरोध करने पर बुरी तरह मार-पीटकर जख्मी कर दिया। बेहोश होने पर युवती को छोड़ चोर फरार हो गया। घटना के संबंध में शोभा कुमारी (35 वर्ष) ने थानाध्यक्ष उपेन्द्र यादव को बताया कि मां की मौत हो गई है एवं पिता चार वषरें से ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:50 PM (IST)
        

झाड़फूंक ने ली महिला की जान

संवाद सूत्र, चकाई(जमुई): प्रखंड के बेन्द्रा गांव में कुत्ता के काटने के बाद इलाज नहीं कराने से सोमरा मुर्मू की पत्‍‌नी मुन्नी मुर्मू की मौत गुरुवार को हो गई। बेन्द्रा निवासी विष्णुदेव मुर्मू ने बताया कि साल भर पहले अवारा कुत्ते ने मुन्नी को काट लिया था। तब परिजनों ने झाड़फूंक एवं जड़ी-बुटी से उसका इलाज करवाया। एक माह पहले उसकी हालत बिगड़ने लगी। देवघर में इलाज के दौरान चिकित्सकों ने बताया कि कुत्ता का... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:50 PM (IST)
        

जिले भर में शांतिपूर्ण ढंग से मनी दीपावली

जागरण न्यूज नेटवर्क, जमुई : दीपों का त्योहार दीपावली जिले भर में शंातिपूर्ण ढंग से मनाई गई। सुख-समृद्धि से जुड़े इस पर्व पर लोगों ने लक्ष्मी और गणेश की पूजा की। बच्चों ने पटाखे छोड़े तो लड़कियों ने घरौंदा बनाकर अपने भाई की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए पूजा की। शहर के महाराजगंज में माता लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना की गई। शाम होते ही सभी के घरों में दीपों की कतारें झिलमिलाने लगी। हालां... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:41 PM (IST)
        

माता के दरबार में दर्शन को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

संवाद सहयोगी, जमुई : मलयपुर स्थित मां कालिका मंदिर में माता के दर्शन को लेकर शुक्रवार को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। साथ ही माता के जयकारे से इलाका गुंजायमान हो उठा। दूर-दराज के ग्रामीण इलाके व सीमावर्ती लखीसराय जिले के मननपुर, भलुई, बंशीपुर एवं मुंगेर जिले के खड़गपुर से आए श्रद्धालुओं ने मां कालिका का दर्शन किया। श्रद्धालुओं का तांता देर रात तक बना रहा। भीड़ के मद्देनजर प्रशासन भी चौकस थी। प्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:23 PM (IST)
        

माओवादियों ने चिपकाया स्कूल की दीवार पर पोस्टर

जागरण संवाददाता, जमुई : खैरा में माओवादियों ने गुरुवार की देर रात पोस्टर चिपकाकर ग्रीन हंट ऑपरेशन का विरोध जताया है। पोस्टर को पुलिस ले गई। खैरा थाना के विशनपुर गांव के समीप कब्रिस्तान की दीवार पर तीन पोस्टर चिपकाए गए थे। इसके अलावा कुरबाटांड़-विशनपुर मध्य विद्यालय की दीवार पर भी सात पोस्टर चिपकाए गए थे। पोस्टर में माओवादियों ने ग्रीन हंट ऑपरेशन चलाए जाने पर विरोध जताया है। माओवादियों ने पोस्टर में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:22 PM (IST)
        

चित्रगुप्त पूजा आज, तैयारी पूरी

संवाद सहयोगी, जमुई : अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के तत्वावधान में शुक्रवार को चित्रगुप्त पूजा के तैयारी की समीक्षा की गई। आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता सेवानिवृत्त प्रधान न्यायाधीश अविनाश कुमार सिन्हा ने की। बैठक में पत्रकार पंकज कुमार की माता एवं भाजपा नेता प्रेमरंजन अम्बष्टा के आकस्मिक निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त की गई। साथ ही दो मिनट का मौन रख कर मृत आत्मा की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना किया... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:17 PM (IST)
        

स्वस्थ समाज निर्माण को स्वच्छता आवश्यक : बीपीएम

संवाद सूत्र, सोनो(जमुई): स्थानीय जीविका कार्यालय परिसर में मंगलवार को स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत कार्यक्रम के तहत स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर प्रखंड परियोजना प्रबंधक राजीव कुमार ने जीविका से जुड़े तमाम सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता के महत्व को समझते हुए उस दिशा में आगे बढ़ने की आवश्यकता है। स्वच्छता हर आदमी के जीवन से जुड़ा एक ऐसा पहलू है जिसके बिना स्वस्थ जीवन की परिकल्पना नही... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:15 PM (IST)
        

मुहल्लेवासियों ने चलाया सफाई अभियान

संवाद सहयोगी, जमुई : स्वच्छ भारत, स्वस्थ्य भारत अभियान के तहत गंदगी हटाने के उद्देश्य से वार्ड नं-19 के वार्ड आयुक्त राकेश कुमार एवं मुहल्लेवासियों ने मिलकर मंगलवार को सफाई अभियान चलाया। इस दौरान साई बाबा मंदिर से लेकर पूरे कृष्णपट्टी मुहल्ले में सफाई अभियान चलाया गया। हरेक घरों के पास जमा कूड़े को हटाया गया। कूड़े और गंदगी को हटाने के लिए गाड़ी को भी लगाया गया। सफाई अभियान में वरिष्ठ भाजपा नेता राजक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:24 PM (IST)
        

दीपावली के बाद जमुई को मिलेगा बड़ा उपहार : चिराग

जागरण संवाददाता, जमुई : जमुई के सांसद चिराग पासवान बुधवार को अपने पिता रामविलास पासवान के साथ प्रधानमंत्री निवास में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट कर दीपावली की बधाई दी। उन्होंने प्रधानमंत्री से जमुई की विकास योजनाओं के बारे में विस्तृत चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सांसद चिराग पासवान की बातों को गंभीरतापूर्वक सुना और जमुई के विकास के लिए प्रतिबद्धता जताई। वहां से लौटने के उपरांत सा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:20 PM (IST)
        
(News from Jamui, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें