Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जमुई

उदयीमान सूर्य के अ‌र्घ्य के साथ महापर्व छठ संपन्न

जागरण न्यूज नेटवर्क, जमुई : कठिन संयम व साधना का महापर्व गुरूवार को उदीयमान सूर्य को शाश्वत अ‌र्ध्य अर्पण के साथ संपन्न हो गया। इसी के साथ 36 घटे का निर्जला उपवास रखने वाले व्रतधारियों ने प्रसाद ग्रहण कर 'पारण 'का अनुष्ठान पूर्ण किया। बुधवार को अस्ताचलगामी व गुरूवार को प्रकट होते भगवान भास्कर की अ‌र्घ्य अर्चना को ले बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का जमावड़ा पूरी नेम निष्ठा के साथ घाटों पर दिखा। जमुई के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:10 PM (IST)
        

अलग-अलग घटनाओं में दो की मौत

संवाद सूत्र, चकाई(जमुई): अलग-अलग घटनाओं में चकाई थाना क्षेत्र में दो व्यक्ति की मौत हो गई। चकाई थाना क्षेत्र के बसबूटी गाव निवासी लव कुमार छठ का सामान लाने बाजार जा रहा था। इसी बीच चकाई-गिरीडीह मार्ग में सुखलजोरिया के पास गिर जाने से घटना स्थल पर ही मौत हो गई। दूसरी घटना प्रतापुर के समीप घटी। दलनीडीह निवासी कामदेव चौधरी की 55 वर्षीय मां की मौत प्रतापुर के समीप मोटरसाइकिल से गिर जाने से हो गई। वो म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:02 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने चलाया सफाई अभियान

जमुई : प्रखंड के बहच्छा गाव में काग्रेस प्रखंड अध्यक्ष सुधीर प्रसाद सिंह के नेतृत्व में सैकड़ों युवाओं ने गाव के गलियों एवं नालियों गाव जाने वाले रास्तों पर वर्षों से जमे कूड़े-करकट को हटाया। सफाई अभियान में राजेश कुमार, शशिभूषण सिंह (अभियंता), व्रिकमादित्य, चुनचुन, रितेश कुमार, अभीस पासवान, पूर्व सरंपच अलखदेव सिंह के अलावे बड़ी संख्या ग्रामीण उपस्थित थे।और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:02 PM (IST)
        

अलग-अलग घटनाओं में दो की मौत

संवाद सूत्र, चकाई(जमुई): अलग-अलग घटनाओं में चकाई थाना क्षेत्र में दो व्यक्ति की मौत हो गई। चकाई थाना क्षेत्र के बसबूटी गाव निवासी लव कुमार छठ का सामान लाने बाजार जा रहा था। इसी बीच चकाई-गिरीडीह मार्ग में सुखलजोरिया के पास गिर जाने से घटना स्थल पर ही मौत हो गई। दूसरी घटना प्रतापुर के समीप घटी। दलनीडीह निवासी कामदेव चौधरी की 55 वर्षीय मां की मौत प्रतापुर के समीप मोटरसाइकिल से गिर जाने से हो गई। वो म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:00 PM (IST)
        

छठ पर भक्ति जागरण का आयोजन

संवाद सहयोगी, जमुई : अलीगंज प्रखंड के मानपुर सूर्यनारयण मंदिर घाट के प्रागंण में मंगलवार कि रात्रि पुजा समिति की ओर से भक्ति जागरण कार्यक्रम आयोजन किया गया जिसका विधिवत उद्घाटन लोजपा के सिकन्दरा विधानसभा पूर्व प्रत्याशी सुभाष पासवान व बीडीओ मो. जफर इमाम के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री इमाम ने कहा कि लोगों को सहयोग से ही आगे बढ़ा जाता है और छठ सामाज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:59 PM (IST)
        

साप्ताहिक गीता ज्ञान महायज्ञ को ले कलश यात्रा

संवाद सूत्र, चकाई(जमुई): श्रीमद भागवत गीता ज्ञान महायज्ञ को लेकर रामचन्द्रडीह पंचायत के छछूडीह में गुरूवार को बधाई भवन अयोध्या के पिठाधिश्वर राजीव लोचन शरण जी महाराज के नेतृत्व में कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा छछूडीह, कोरयिटांड़, लगमा, सिमरिया होते हुए दूबे बाबा स्थान तक गई। जहां सैकड़ों महिलाओं ने कलश में जल भर कर वैदिक मंत्रोच्चार के बीच यज्ञ देव को आमंत्रित किया। फिर कलश लेकर महिलाएं यज्ञस्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:52 PM (IST)
        

सूर्य का प्रतिमा रहा आकर्षण का केन्द्र

संवाद सूत्र, बरहट(जमुई): मलयपुर स्थित आंजन नदी के कदम घाट पर भगवान भास्कर की प्रतिमा स्थापित की गई। श्रद्धालुओं ने साक्षात भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य देने के बाद भास्कर की प्रतिमा पर पूजा-अर्चना की। सात घोड़े पर सवार सूर्य देवता की आकर्षक प्रस्तुति लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना रहा। मलयपुर सूर्य पूजा समिति के अध्यक्ष टनटन साह ने बताया कि प्रतिवर्ष भगवान भास्कर का प्रतिमा स्थापित किया जाता है। इसक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:51 PM (IST)
        

परदेशी चले परदेश, ट्रेनों में बढ़ी भीड़

संवाद सहयोगी, जमुई : यहां वर्षो पुरानी यह परम्परा रही है कि लोग खासकर आस्था का महान पर्व छठ की पूजा पैतृक घर आकर करते हैं। इस बार भी बड़ी संख्या में परदेश में काम करने वाले लोग छठ के मौके पर घर आए। ट्रेन की कष्टकारी यात्रा भी आस्था के सामने कम पड़ी। लंबी दूरी कर वे घर पहुंचे। सूरत के नवसारी से छठ पूजा मनाने घर आए मलयपुर के सोनू महाराज का कहना है कि छठ की आस्था उन्हें हर वर्ष घर खींच लाती है। गुरुवार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:49 PM (IST)
        

लट्टू पहाड़ पर सीढ़ी निर्माण में कई श्रद्धालु आगे आए

संसू, सिमुलतला(जमुई): सिमुलतला के लट्टू पहाड़ पर सीढ़ी निर्माण के लिए कई श्रद्धालुओं ने अपनी ओर से श्रमदान एवं अर्थदान करने का निर्णय लिया है। जानकारी हो कि बाका जिले के एक भक्त के द्वारा लट्टू पहाड़ में सीढ़ी का निर्माण कराने की खबर जागरण ने सोमवार को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। बताते चलें कि लट्टू पहाड़ में स्थानीय देवता झुरवैया बाबा का पूजा-अर्चना वषरें से होता आ रहा है। जहा प्रत्येक दिन क्षेत्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:46 PM (IST)
        

छठ में पाच सौ नारियल का वितरण

सिमुलतला : छठ व्रतियों के बीच बुधवार को जिला पार्षद सदस्या जानकी देवी एवं पूर्व पार्षद सह झाझा व्यापार मंडल के अध्यक्ष श्रीकात यादव के द्वारा पाच सौ नारियल का वितरण किया गया। वितरण के दौरान पूर्व पार्षद श्री यादव ने कहा आस्था एवं विश्वास का महापर्व छठ प्रेम-भाईचारा एवं एकता का संदेश देता है। नेता द्विय ने आमलोगों को छठ की बधाई दी। मौके पर कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:45 PM (IST)
        

ड्यूटी के बावजूद छठ घाट पर नहीं पहुंचे मजिस्ट्रेट

संवाद सूत्र, सिमुलतला(जमुई): छठ पर्व को लेकर सिमुलतला क्षेत्र में चार मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति सिर्फ और सिर्फ खानापूर्ति के सिवाय कुछ और नहीं। जबकि सिमुलतला रेलवे तालाब को जिला प्रशासन के द्वारा खतरनाक घाट नियुक्ति किया गया था। इसके बावजूद भी कोई मजिस्ट्रेट सिमुलतला में जिला प्रशासन के द्वारा नियुक्ति के आदेश के बावजूद नहीं आना जिला प्रशासन के आदेश को ठेंगा दिखाने जैसा है। इस बात की पुष्टि खुद स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:44 PM (IST)
        

दाबिल में पैक्स चुनाव की सरगर्मी तेज

संवाद सहयोगी, जमुई : इन दिनों विधानसभा और लोकसभा चुनाव की तरह पैक्स चुनाव की सरगर्मी गांव में जोरों पर है और नेता चुनाव जीतने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इसी क्रम में दाबिल के संजय कुमार सिंह उर्फ गुडडु ने दाबिल पैक्स के अंतर्गत पड़ने वाले चांगोडीह, चांचो, तरीदाबिल, दाबिल, हरिहरपुर, कहरडीह इत्यादि गांवों का दौरा किया। उन्होंने गांव के नवयुवकों तथा बुजुर्ग के अलावा किसानों से उनकी समस्या सु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 07:42 PM (IST)
        

नन्हा राजवीर भी बटाएगा घाट की सफाई में हाथ

संवाद सहयोगी, जमुई: पांच साल का नन्हा राजवीर अपने दादा अशोक कुमार सिंह से घाट की सफाई करने की जिद कर रहा है। वह अपने दादा को बार-बार सफाई के लिए घाट पर चलने के लिए कह रहा है। यह प्रेरणा उसे कैसे मिली, पूछे जाने पर संवेदक संघ के अध्यक्ष व जदयू नेता अशोक कुमार सिंह ने बताया कि घर में अपने पिता राजेश रंजन और मां को घाट की सफाई की चर्चा करते देख उसके मन में यह भावना जगी। अशोक कंस्ट्रक्शन एंड निवास कंप... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 07:38 PM (IST)
        

केन्द्रीय विद्यालय के लिए जमीन मुहैया कराने का निर्देश

संवाद सहयोगी, जमुई : जिले में बनने वाले केन्द्रीय विद्यालय के निर्माण हेतु दस एकड़ भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश जिलाधिकारी शशिकांत तिवारी ने अपर समाहर्ता एवं भूमि सुधार उपसमाहर्ता को दिया। सोमवार को जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिलाधिकारी ने लैंड बैंक हेतु चिन्हित जमीन की स्थिति का पता लगाने, भूमि दखल दिहानी एवं आपरेशन बसेरा का समयबद्ध कार्यक्रम बनाकर क्रियान्वयन करने का भी निर्देश दिया। टास्क फोर्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 07:17 PM (IST)
        

रेलवे तालाब की हुई सफाई

सिमुलतला: ग्रामीणों एवं मजदूरों ने आखिरकार सिमुलतला रेलवे तालाब की गंदगी एवं घाट की मरम्मत की। रेलवे तालाब में क्षेत्र के लगभग दस गावों के छठ व्रती अ‌र्घ्य अर्पण को आती हैं। प्रशासन ने इस तालाब के साफ-सफाई के प्रति कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। इस कारण ग्रामीणों ने तालाब के साफ-सफाई की जिम्मेवारी उठाई। नवयुवकों ने उठाया रास्ते की सफाई का जिम्मा सिमुलतला : नवयुवको ने छठ पर्व को लेकर रेलवे तालाब तक के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 07:15 PM (IST)
        

आतंकवाद विरोध दिवस पर एक दिवसीय धरना

संवाद सहयोगी, जमुई : स्थानीय कचहरी चौक स्थित अंबेडकर प्रतिमा स्थल पर सोमवार को भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष प्रकाश कुमार भगत के नेतृत्व में आतंकवाद विरोध दिवस के रूप में एक दिवसीय धरना का आयोजन किया गया। इस अवसर पर चकाई के पूर्व विधायक फाल्गुनी प्रसाद ने कहा कि 27 अक्टूबर 2013 को पटना के गांधी मैदान में नरेन्द्र मोदी की सभा में मारे गए बिहार के उन छह शहीदों जिसमें चकाई के कृष्ण मुरारी दूबे शाम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 07:15 PM (IST)
        

प्रत्येक घाट पर सुरक्षा के लिए बनाए जाएंगे मचान

संवाद सूत्र, झाझा(जमुई): छठ पर्व को लेकर सोमवार को पुलिस निरीक्षक सह थानाध्यक्ष कृपाशकर आजाद नगर पंचायत के जनप्रतिनिधियों के साथ शहर के घाटों का निरीक्षण किया। घाटों की सुरक्षा के साथ-साथ सफाई पर विशेष चर्चा की गई। शनिवार से नगर पंचायत द्वारा की जा रही घाटों की सफाई पर पुलिस निरीक्षक काफी संतुष्ट दिखे और कहा कि गणेशी मंदिर घाट, धोबी घाट, गोशाला घाट के अलावा अन्य घाटों पर विशेष सुरक्षा-व्यवस्था रहे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 07:11 PM (IST)
        

लोजपा नेता ने बांटी छठ पर्व सामग्री

संवाद सहयोगी, जमुई : जमुई के शिक्षाविद और लोजपा नेता अनिल सिंह द्वारा गरीबों को छठ पूजा की सामग्री बांटने का कार्य लगातार जारी है। इसी क्रम में उन्होंने जमुई बीएड कॉलेज के प्रांगण में महादलित परिवार के 85 लोगों को सूप, नारियल, फल आदि का वितरण किया। छठ पूजन सामग्री वितरण कार्यक्रम में देवेन्द्र सिंह, उपेन्द्र आजाद, बीएन सिंह, धु्रव सिंह, श्याम मांझी, आलोक कुमार, नंदजी, श्रवण सिंह, बबलू सिंह आदि मौज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 07:07 PM (IST)
        

पिस्तौल के बल पर मोटर साइकिल छीना

संवाद सूत्र, झाझा (जमुई): रविवार की शाम शहर के रेलवे तालाब के पास तीन अपराधियों ने एक मोटर साइकिल चालक से पिस्तौल के बल पर मोटर साइकिल छीन लिया। इस दौरान अपराधियों ने चालक के साथ मारपीट भी किया। वहीं पीड़ित व्यक्ति मामला दर्ज कराने के लिए लोकल थाना के अलावा रेल थाना का चक्कर लगा रहा है। पुलिस उक्त घटना की जाच न कर अपना पल्ला झाड़ने में लगी हुई है। जानकारी के अनुसार सोनो थाना क्षेत्र के सलैया गाव के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 06:59 PM (IST)
        

सिमरिया घाट पर अतिक्रमण, कैसे होगा छठ

संवाद सूत्र, सिकन्दरा(जमुई): प्रशासनिक उदासीनता के कारण प्रखंड क्षेत्र के महादेव सिमरिया बाबा धनेश्वरनाथ मंदिर स्थित छठ घाट के दोनों छोर पर अतिक्रमणकारियों द्वारा दुकान एवं मकान बनाकर अतिक्रमण कर लिया गया है। जिससे छठ व्रतियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। इतना ही नहीं अभी तक घाट की सफाई भी नहीं कराई गई है। जबकि जगह-जगह गंदगी भरी पड़ी है। सफाई की चिंता न तो स्थानीय प्रशासन को है और न ही जनप्रति... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 06:53 PM (IST)
        
(News from Jamui, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें