Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जमुई

अभिलाषा परिवार ने लिया ग्रीन दीपावली मनाने का संकल्प

संवाद सहयोगी, कटिहार : धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाये जाने वाले पर्व दीपावली के अवसर पर पटाखे न चलाने की मुहिम छेड़ते हुए स्वयं सेवी संस्था अभिलाषा परिवार ने ग्रीन दीपावली मनाने का संकल्प लिया है। संस्था के सचिव राजेश कुमार सिंह ने इस बार संस्था के माध्यम से लोगों को ग्रीन दीपावली मनाने को लेकर जागरूक करने का अभियान चलाएगा। संस्था के सचिव ने बताया कि अभिलाषा परिवार के द्वारा विगत कई वर्षो से लोग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:43 PM (IST)
        

ट्रेन से कटकर रेलकर्मी की मौत

संवाद सूत्र, बरहट(जमुई): किउल-झाझा रेलखंड स्थित कटौना हाल्ट के समीप सोमवार की शाम ट्रेन से कटकर एक रेलकर्मी की मौत हो गई। मृतक की पहचान गिद्धौर प्रखंड के रतनपुर निवासी चंदन सिंह(35 वर्ष) के रूप में की गई। जो चौरा हाल्ट में संवीदा आधारित बुकिंग क्लर्क के रुप में कार्यरत था। घटना के कारण हावड़ा से आती हावड़ा-हरिद्वार एक्सप्रेस लगभग डेढ़ घंटे तक घटनास्थल के समीप खड़ी रही। जानकारी के अनुसार चंदन अक्सर वि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:01 PM (IST)
        

स्वस्थ समाज निर्माण को स्वच्छता आवश्यक : बीपीएम

संवाद सूत्र, सोनो(जमुई): स्थानीय जीविका कार्यालय परिसर में मंगलवार को स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत कार्यक्रम के तहत स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर प्रखंड परियोजना प्रबंधक राजीव कुमार ने जीविका से जुड़े तमाम सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता के महत्व को समझते हुए उस दिशा में आगे बढ़ने की आवश्यकता है। स्वच्छता हर आदमी के जीवन से जुड़ा एक एंसा पहलू है जिसके बिना स्वस्थ जीवन की परिकल्पना नह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:58 PM (IST)
        

छलावा : धोखे से लिखवा ली महादलितों की जमीन

संवाद सूत्र, सोनो(जमुई): महादलितों के उत्थान की बातें करने वाले सूबे के मुखिया व यहा के प्रशासन के लिए अगहरा बाजार की आधा डिसमील जमीन को दबंगों से मुक्त कराना एक बड़ी चुनौैती बन गया है। दरअसल अगहरा गाव के महादलित समुदाय के तीन भाइयों विशुनदेव माझी, शर्मा माझी व पिंकू माझी सभी पे. अकल माझी ने करहरा चैपाल गाव की अपनी जमीन को उसी गाव के कार्यानंद यादव पे. भेलू यादव व बमबम वर्णवाल पे. शकर वर्णवाल के पा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:57 PM (IST)
        

बच्चों में हुए विवाद को लेकर दो परिवार के बीच मारपीट

संवाद सूत्र, बरहट(जमुई): दो बच्चों के बीच परिवार में मैट्रिक पास की संख्या को लेकर सोमवार को हुए विवाद में मारपीट ने मंगलवार को नया रुप ले लिया। दोनों बच्चे के परिजनों के बीच जमकर लाठी-डंडा चला जिसमें दोनों पक्षों की ओर से आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गए। मामला बरहट थाना के टेंगहारा गांव का है। जानकारी के अनुसार एक पक्ष के जोगिन्दर रावत का बेटा सिंटू रावत तथा दूसरे पक्ष के प्रकाश रावत का बेटा टि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:46 PM (IST)
        

सज-धज कर तैयार मां कालिका मंदिर

संवाद सहयोगी, जमुई : स्वच्छता का नजीर बना मां मलयपुर स्थित मां कालिका मंदिर वार्षिक पूजा को लेकर सज-धज कर तैयार हो गया है। बुधवार की देर रात पूजा-अर्चना के बाद श्रद्धालुओं के लिए माता का पट खुलेगा। मंगलवार को श्री शतचंडी हवनात्मक यज्ञ का समापन हुआ। 13 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक सूबे एवं बनारस से आए वेदाचार्यो द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ शतचंडी यज्ञ कराया गया। साथ ही भजन संध्या कार्यक्रम के आयोजन से म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:45 PM (IST)
        

कुख्यात मुन्ना साव पर सीसीए हुआ कंफर्म

जागरण संवाददाता, जमुई : खैरा थाना के कुख्यात मुन्ना साव पर हाईकोर्ट एडवाइजरी कोर्ट ने सीसीए कंफर्म कर दिया है। एसपी उपेन्द्र प्रसाद सिंह ने बताया कि मुन्ना साव पर एक माह पहले सीसीए का प्रस्ताव हाईकोर्ट भेजा गया था। चूंकि मुन्ना साव द्वारा किया गया क्राइम का नेचर बहुत ही गंभीर है इसलिए हाईकोर्ट ने इसे गंभीरता से लेते हुए 29 अगस्त 2015 तक जेल में बंद रहेगा। यहां बता दें कि मुन्ना साव पर हत्या, रंगदा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:43 PM (IST)
        

पटाखा जलाकर न करें पैसे की बर्बादी

संवाद सहयोगी, जमुई : दीपावली के मौके पर पटाखा जलाकर पैसे की बर्बादी न करें। ऐसा मानना है जमुई के छात्र-छात्राओं का। इनलोगों ने इस वर्ष ग्रीन दीपावली मनाने का संकल्प लिया है। दामिनी दीपों के इस त्योहार को दीप जलाकर मनाएं। पटाखा न छोड़कर ग्रीन दीपावली मनाने से पर्यावरण के साथ-साथ पैसे की भी बचत होती है। राधा पटाखा न छोड़कर हम दीपों से दीपावली के त्योहार को सजाएंगे। इससे पर्यावरण की सुरक्षा होगी और... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:42 PM (IST)
        

स्वच्छ गंगा बनाने की लें शपथ : अशोक

संवाद सहयोगी, जमुई : स्वच्छता में ही आस्था बसती है। चाहे वह धर्म स्थल हो या फिर गंगा नदी। जिसकी स्वच्छता को लेकर आज पूरे देश में जागरुकता को ले चर्चा छिड़ी है। ऐसे में लोग अपने अंदर वह भाव पैदा कर रहे हैं ताकि गंगा की स्वच्छता में भागीदारी सुनिश्चित हो सके। मलयपुर स्थित मां कालिका मंदिर कमेटी के संयोजक अशोक सिंह गंगा की स्वच्छता पर अपील करते हुए कहा कि नदियों का मानव जीवन में महत्वपूर्ण स्थान होता ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:37 PM (IST)
        

पैक्स चुनाव : 422 प्रत्याशियों की किस्मत मतपेटियों में बंद

================ संवाद सहयोगी, जमुई : पहले चरण के तहत जमुई के तीन प्रखंडों यथा जमुई, सिकन्दरा व अलीगंज में मंगलवार को कृषि साख समिति (पैक्स) का चुनाव कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच सम्पन्न हुआ। जिसमें 60 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मंगलवार की सुबह 7 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरु हुआ और 3 बजे तक वोट डाले गए। कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गई। जमुई प्रखंड में... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:35 PM (IST)
        

31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे विद्यालय

जमुई : दीपावली एवं छठ पर्व के मौके पर जमुई जिले के सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय 23 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। 1 नवम्बर को विद्यालय खुलेगा। इस आशय की जानकारी प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष जयकांत प्रसाद सिंह व अराजपत्रित प्राथमिक शिक्षक संघ के सचिव रामानुज शर्मा ने बताया कि अवकाश तालिका में टंकण भूल के कारण 30 अक्टूबर तक ही अवकाश दर्शाया गया है।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:21 PM (IST)
        

साफ-सफाई के पर्व पर भी शहर नहीं स्वच्छ

संवाद सहयोगी, जमुई : कई स्वयं सेवी संस्थाएं, समाजसेवी, नेतागण और मीडिया द्वारा स्वच्छता को लेकर चलाए जा रहे अभियान का जमुई शहर स्वच्छता पर साफ-सफाई के पर्व दीपावली पर भी कोई असर नहीं पड़ा। अब जब काली पूजा के मात्र एक दिन शेष है और गोसाई टोला अवस्थित काली पूजा समिति द्वारा मूर्ति स्थापना की सारी तैयारियां पूरी करके अपनी ओर से सजावट और साफ-सफाई पूर्ण कर ली गई है। इस मूर्तिस्थल के सामने जेल और अस्पताल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:20 PM (IST)
        

धनतेरस पर पांच करोड़ की हुई खरीददारी

संवाद सहयोगी , जमुई : धनतेरस पर लोगों की खरीददारी के आगे बाजार और दुकान छोटा पड़ गया। लोगों ने छुटकर गाड़ियां, बर्तन, इलेक्ट्रोनिक्स सामान और सोने, चांदी के जेवरात की खरीददारी की। सुबह नौ बजे से लगातार बाजार में तील रखने की भी जगह नहीं है। आंकड़े के अनुसार जमुई जिले में लगभग पांच करोड़ का कारोबार हुआ और यह आंकड़ा आगे बढ़ने की संभावना है। महिलाओं की भीड़ जहां सोने, चांदी एवं बर्तन की दुकान में उमड़ती रही ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:15 PM (IST)
        

काली पूजी की तैयारी जोरों पर

संवाद सूत्र, लक्ष्मीपुर(जमुई): काली पूजा को लेकर लक्ष्मीपुर प्रखंड के गोड्डी व बरहट प्रखंड के लखैय में तैयारी काफी जोर-शोर से चल रही है। काली पूजा समिति के सदस्य पूजा के अवसर पर लगने वाले मेले को लेकर काफी सजग हैं। दोनों जगहों पर मां काली की प्रतिमा का निर्माण अंतिम चरण में है। इस मौके पर गोड्डी स्थित काली पूजा समिति के सदस्य विजय मंडल, अनिल सिंह, धीरो सिंह, धन्श्याम साह, अरुण राम, सूरज कुमार, संत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:12 PM (IST)
        

छठ घाटों पर होगी रोशनी व एम्बुलेंस की व्यवस्था

संवाद सहयोगी, जमुई : शहर के सभी छठ घाट एवं वहां तक जाने वाली सड़क की सफाई का निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने केशनी एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को दिया। सोमवार को समाहरणालय के सभागार में जिलाधिकारी शशिकांत तिवारी टास्क फोर्स की बैठक में विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान बिहार लोक सेवा अधिकार अधिनियम के तहत दी जाने वाली सेव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:01 PM (IST)
        

धीमी गति से खाता खोलने पर भाजपा नेता ने जताई नाराजगी

संवाद सहयोगी, जमुई : प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी द्वारा देश की हरेक परिवार के दो सदस्यों का बैंक मे खाता खोलने हेतु प्रधानमंत्री जन-धन योजना कार्यक्रम शुरू किया गया जिसे 26 जनवरी 15 तक खुलने पर 1 लाख का दुर्घटना बीमा एवं 30 हजार का इंश्योरेंस सहित 5 हजार तक का ओवर ड्राफ्ट की सुविधा का लाभ सीधे उक्त परिवार को मिलेगा लेकिन जमुई में यह योजना काफी धीमी गति से चल रही है। भाजपा नेताओं को झुण्डो पंचायत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:55 PM (IST)
        

धनतेरस को लेकर सज गया बाजार

संवाद सहयोगी, जमुई : दीपावली से पूर्व धनतेरस के मौके पर नए सामानों की खरीदारी पुरानी परम्परा है। लोग उन सामानों को लक्ष्मी से जोड़कर देखते हैं। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के मौके पर नई चीजें खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है। यही कारण है कि धनतेरस को लेकर बाजार सज गया है। वाहनों के शो-रुम हों या इलेक्ट्रोनिक्स सामन की दुकान या फिर स्वर्ण आभूषण व बर्तन की दुकान। सभी दुकानों का विस्तार साफ नजर आ रह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:45 PM (IST)
        

विशेष राज्य का दर्जा को लेकर जदयू का धरना

संवाद सहयोगी, जमुई : केन्द्र सरकार द्वारा बिहार के उपेक्षा एवं हकमारी के मुद्दे पर जिला जदयू के बैनर तले सोमवार को कचहरी चौक स्थित स्व. अभय सिंह स्मारक पर जदयू कार्यकर्ताओं ने धरना दिया। धरना कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राजकुमार दास ने की। इस मौके पर सिकन्दरा, जमुई एवं चकाई के विधायक भी उपस्थित थे। अपने संबोधन में सिकन्दरा विधायक रामेश्वर पासवान ने कहा कि केन्द्र की सत्ता आज उन लोगों के हाथो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:33 PM (IST)
        

पैक्स प्रत्याशी ने चलाया जनसंपर्क अभियान

संवाद सूत्र, लक्ष्मीपुर (जमुई): गौरा पंचायत के पैक्स प्रत्याशी मेघो तांती ने समर्थकों के साथ जनसंपर्क अभियान चलाया। इस मौके पर उन्होंने गौरा, पोस्तहिया, मोगलवा, हथियावर, तलझारी, केवली, दीघरा सहित दर्जनों गांवों का दौरा किया व पैक्स मतदाताओं से अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की। इस मौके पर श्री तांती ने कहा कि किसानों का हित ही मेरी प्राथमिकता होगी। जीत के बाद गौरा पंचायत को कृषि के क्षेत्र में ख... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:30 PM (IST)
        

पहले चरण में जमुई, सिकन्दरा, अलीगंज में पैक्स चुनाव आज

संवाद सहयोगी, जमुई : पहले चरण के तहत जिले के जमुई, सिकन्दरा व अलीगंज प्रखंड में मंगलवार को कृषि साख समिति (पैक्स) का चुनाव होगा। इस बाबत चुनाव की तैयार पूरी कर ली गई है। 32 भवनों में 57 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जहां मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिला प्रशासन ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर व्यापक तैयारी की है। चुनाव के दौरान सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। साथ ही... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:27 PM (IST)
        
(News from Jamui, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें