Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जमुई

जिला को मिला 40 हाईस्कूल

संवाद सहयोगी, जमुई: माध्यमिक शिक्षा की स्थिति बेहतर करने के उद्देश्य से सरकारी कवायद का लाभ जमुई को मिला। जिले को 40 हाईस्कूल का तोहफा मिला है। ये सभी विद्यालय विभिन्न प्रखंडों के सुदुरवर्ती इलाके के हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी बीएन झा ने बताया कि राज्य सरकार के उस निर्णय के आलोक में 20 हाईस्कूल खोलने की अनुमति मिली है। जिसमें हर पंचायत में एक हाईस्कूल होने की बात कही गई थी। साथ ही उनके स्तर से भेज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:53 PM (IST)
        

गुड फ्राइडे पर याद किए गए ईसा मसीह

संवाद सूत्र, खैरा (जमुई): खैरा प्रखंड अंतर्गत सोखो मिशन परिसर में स्थित गिरजाघर में गुड फ्राइडे के अवसर पर शुक्रवार को विशेष प्रार्थना सभा आयोजित की गई। प्रार्थना सभा में ईसा मसीह के त्याग और बलिदान को याद किया गया। प्रार्थना सभा में मनुष्य की मुक्ति के लिए ईश्वर के बलिदान को स्मरण और नमन किया गया। मिशन के फादर, सिस्टर फ्रांसिसको, सिस्टर सुषमा आदि ने प्रार्थना सभा को संबोधित किया। इससे पूर्व गिरजा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:50 PM (IST)
        

मिठास घोल रहा सिमुलतला का बेल

संवाद सूत्र, सिमुलतला (जमुई): जिले से बाहर के कई शहरों में सिमुलतला का स्वादिस्ट बेल मिठास घोल रहा हैं। मालूम हो कि सिमुलतला में सैकड़ों सैलानियों की कोठियां है, जहां एक-दो नहीं वरण हजारों बेल के पेड़ हैं। सिमुलतला के बेल का स्वाद अन्य जगहों के बेल की अपेक्षा थोड़ा हट कर है। जिसके कारण यहां के बेल की माग बड़े शहरों में ज्यादा है। सिमुलतला का बेल कोलकाता, बैरकपुर, सैवड़ापुल्ली, आसनसोल, पटना के अलावा देश... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:37 PM (IST)
        

पर्यावरण की रक्षा के लिए युवक लगा रहे पेड़

संवाद सूत्र, सिमुलतला (जमुई): सिमुलतला थानाक्षेत्र के चकाई प्रखंड के कल्याणपुर पंचायत के युवक पर्यावरण की रक्षा के लिए कृत संकल्पित हैं। युवा एक टीम बनाकर पर्यावरण की रक्षा के लिए पेड़ लगा रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को युवकों की इस टीम ने लहावन स्टेशन में पहुंचकर एक बरगद का पेड़ लगाया। टीम के विनोद कुमार यादव, डब्लू कुमार ताती, संतोष कुमार, प्रदूमन पंडित, सतिश कुमार पंडित, दीपक कुमार रमाणी, मनोज ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:19 PM (IST)
        

भाजपा नेता बाका रवाना

संवाद सूत्र, सरौन (जमुई): बाका लोकसभा से चुनाव लड़ रही पुतुल देवी के लिए यहां से कई भाजपाई गुरुवार को बाका के लिए रवाना हुए। पुतुल के प्रचार के लिए बाका जाने वालों में पूर्व विधायक फाल्गुनी प्रसाद यादव, जनसंघी नेता गौरीशकर मधुप, जिप सदस्य सुरेश राम, जिला उपाध्यक्ष अंगराज राय, पवन केशरी, शिवनारायण यादव सहित दर्जनों नेता एवं कार्यकर्ता शामिल है। बाका जाने से पूर्व जिप सदस्य सुरेश राम ने कहा की स्व. द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 06:57 PM (IST)
        

अवैध कोयला ले जा रहा टाटा 407 पलटा

संवाद सूत्र, सरौन/चन्द्रमंडीह(जमुई): चकाई थाना अंतर्गत गजही पंचायत के बेला गाव से अवैध कोयला लेकर जा रहा टाटा 407 ट्रक के असंतुलित होकर पलट जाने से उस पर सवार एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई तथा तीन अन्य मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए। मिली जानकारी के अनुसार चकाई थाना के बेला गाव में संचालित अवैध कोयला डिपो से कोयला लेकर झाझा जा रहे टाटा 407 ट्रक बीआर 25जी 6181 शुक्रवार की अल सुबह बसबुट्टी सड़क प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 06:52 PM (IST)
        

बम प्लाट की खबर से काउसन पर चली ट्रेन

संवाद सूत्र, सिमुलतला (जमुई): गुरुवार की रात्रि को जसीडीह-झाझा मुख्य रेलखंड में माओवादियों द्वारा रेल पटरी में बम लगाए जाने की खबर से अप व डाउन की सभी गाड़ियां काउसन पर चली। आसनसोल रेल मंडल को स्टेट पुलिस से जानकारी मिली कि नारगंजो रेलवे स्टेशन के नजदीक ब्रिज नम्बर 691 पर कुछ संदिग्ध लोगों को देख जा रहा है। इस सूचना के साथ ही रेलवे ने त्वरित गति से सावधानी बरतते हुए 13049 अप हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 06:28 PM (IST)
        

शिक्षकों की लापरवाही से बच्चों का भविष्य अधर में

संवाद सूत्र, चकाई (जमुई): मध्य विद्यालय मोहबदिया में समाप्त हो रही शैक्षणिक माहौल से आक्रोशित ग्रामीणों ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से हस्तक्षेप की माग की है। मोहबदिया निवासी मुरारी यादव, श्याम बरनवाल, शुकर पुजहर, संजय यादव, बच्चनदेव यादव, राजकुमार पुजहर, बालदेव पुजहर, वरुण बरनवाल, अनिल बरनवाल आदि दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल में पढ़ाई-लिखाई तो दूर मध्याह्न भोजन भी नहीं मिलता है। फरियताडीह पंच... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 06:16 PM (IST)
        

किन्नर रानी ने मनवाया लोहा

संवाद सूत्र, खैरा (जमुई): प्यार और शादी में धोखा खाई किन्नर रानी ने न्यायालय का सहारा लेकर आखिर अपना लोहा मनवा ही लिया। रानी ने पति बबलू मंडल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर उसे धोखे की बात स्वीकार करने को मजबूर कर दिया। बबलू को जब हवालात की रोटी तोड़नी पड़ी तो स्वीकार कर लिया कि उसने रानी के साथ धोखा किया परंतु अब उसे (रानी को) सम्मानपूर्वक पत्‍‌नी की तरह रखेगा। बावजूद इसके उसे जेल से बाहर आने में वक्त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:25 PM (IST)
        

अजहर हत्याकांड के तीन आरोपी रिहा

संवाद सूत्र, खैरा (जमुई): लोजपा जिलाध्यक्ष मु. मोतीउल्लाह के पुत्र अजहर उल्लाह की हत्या के मामले में न्यायालय ने कांड के तीनों अभियुक्तों को आरोप मुक्त कर दिया। जिला सत्र न्यायाधीश ज्योति कुमार श्रीवास्तव ने सुनवाई पूरी करने के बाद गुरुवार को अपना फैसला सुनाया। जानकारी के अनुसार मु. मोतीउल्लाह के पुत्र अजहर उल्लाह की हत्या 15 अगस्त 2010 को अपराधियों ने कर दी थी। हत्या उस वक्त की गई थी जब वह अपने... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:25 PM (IST)
        

अखंड ज्योति पाठ से वातावरण भक्तिमय

संवाद सूत्र, झाझा (जमुई): अखंड ज्योति की अपार माया, श्याम देव की परबल छाया दोहे के साथ झाझा स्थित श्री श्याम मंदिर में गुरुवार को अजमेर (राजस्थान) से पधारे शिव कुमार जालान द्वारा श्री श्याम अखंड ज्योति पाठ किया गया। इस अवसर पर कोलकाता से पधारे नरेश सुल्तानिया द्वारा श्री श्याम ज्योति जगाई गई। बाबा का श्रृंगार राजेश सुल्तानिया की देखरेख में किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वंदना से हुई। भजन गायक ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:25 PM (IST)
        

सवाल बड़ा : स्कूल में है बम या सिर्फ अफवाह

संवाद सहयोगी, जमुई: पिछले चार दिनों से खैरा प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय में ताला लटक रहा है। शिक्षक भयभीत हैं। वे विद्यालय भवन के करीब जाने से डर रहे हैं। दरअसल 13 अप्रैल को चुनाव के दौरान प्रशासन ने मतदान केंद्र संख्या-254 उमवि चननवर के भवन में बम होने की आशंका जताई थी। सुरक्षा कारणों को लेकर मतदान स्कूल से दूर पेड़ के नीचे सम्पन्न हुआ था। इसी मतदान केंद्र पर बूथ संख्या-252 व 253 को भी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:25 PM (IST)
        

होटल में दलाल, मोबाइल पर गुरुजी

संवाद सहयोगी, जमुई : मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन में रुपये लेकर अंक बढ़ाने के खेल में रैकेट पूरी तरह सक्रिय हो चुका है। शहर के महाराजगंज, महिसौड़ी स्थित दो होटलों में दर्जन भर रैकेट के सदस्य ठहरे हैं जो मधुबनी जिले के हैं। होटल से ही मूल्यांकन कर रहे परीक्षकों से मोबाइल के जरिए संपर्क साधा जाता है और अंक बढ़ाने का खेल खेला जाता है। दैनिक जागरण में छपी खबर के बाद मूल्यांकन केंद्र पर गुरुवार को... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:25 PM (IST)
        

अग्निकांड में चार सौ बोझा गेहूं जल कर राख

संवाद सूत्र, खैरा (जमुई): प्रखंड के केतारीबांक गांव में एक खलिहान में आग लग जाने से गेहूं का 400 बोझा जलकर राख हो गया। इससे 30 हजार रुपये के क्षति का अनुमान लगाया गया है। जानकारी के अनुसार केतारीबांक गंाव के उमेश यादव का गेहूं खलिहान में रखा था। बुधवार की रात्रि अचानक उसमें आग लग गई। आग लगने की सूचना पा उमेश व गांव वाले खलिहान पहुंचे और आग पर काबू पाने का प्रयास किया। तब तक गेहूं जलकर राख हो चका थ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:25 PM (IST)
        

भूमि विवाद में 500 हेक्टेयर की सिंचाई बाधित

संवाद सूत्र, सिकन्दरा (जमुई): भूमि विवाद का मसला हल नहीं होने के कारण प्रखंड के 500 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि को बहुआर नदी का पानी नहीं मिल रहा है। बहुआर नदी पर छिलका निर्माण कर पानी खेतों तक पहुंचाना था। बाई नहर में छिलका की खुदाई की गई परंतु दाई ओर के सिकंदरा केनाल की खुदाई नहीं की जा सकी। नदी पर छिलका का निर्माण हुए 15 वर्ष से अधिक हो गए है। फिलवक्त खुटकट, घरसंडा, कृपारामडीह, आचार्यडीह, गोखुला,... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:25 PM (IST)
        

गर्मी की आहट से सुखने लगे हलक

संवाद सूत्र, चकाई (जमुई): प्रखंड में गिरते जलस्तर से पेयजल संकट गंभीर होता दिख रहा है। गर्मी की आहट मात्र से ताल-तलैया सूख गए हैं। इससे आमजनों के साथ ही पशु-पक्षी के समक्ष भी पेयजल संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है। कभी नहीं सूखने वाला कुआ भी प्यास बुझाने की स्थिति में नहीं रह गया है। प्रखंड के 23 पंचायतों में स्थित 502 राजस्व गाव में 600 चापाकल मामूली रख-रखाव के अभाव में बंद पड़ा है। ये चापाकल पानी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:25 PM (IST)
        

करोड़ों की राशि खर्च, नहीं बुझी प्यास

संवाद सूत्र, बरहट (जमुई): जिले के 18 लाख की आबादी को पेयजल मुहैया कराने के उद्देश्य से करोड़ों रुपये पानी की तरह बहाया गया। मगर शुद्ध पेयजल आज भी नसीब नहीं हो पा रहा है। गर्मी के दस्तक देते ही जिलेवासी पेयजल की किल्लत से जूझ रहे हैं। ऐसे में योजनाओं का कार्यान्वयन पद्धति शक के घेरे दायरे में आ गया है। आंकड़ों पर नजर डालें तो चतुर्थ वित्त आयोग के तहत वित्तीय वर्ष 2013-14 तथा 2014-15 में पंचायत व प्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:25 PM (IST)
        

शीघ्र खोले जाएंगे प्रयास केंद्र

संवाद सूत्र, सरौन : चकाई बीआरसी में गुरुवार को बीईओ की अध्यक्षता में प्रखंड के सभी संकुल समन्वयकों एवं बीआरपी की कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में बीईओ राजेश्वर प्रसाद सिंह ने सभी शिक्षकों से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा कार्य में ईमानदारीपूर्वक लग जाने की बात कही। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि विद्यालय के बाहर रह रहे बच्चों के लिए शीघ्र ही प्रयास केंद्र खोले जाएंगे। जिसकी अवधि 6... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:25 PM (IST)
        

निरीक्षण में खुली एमडीएम की पोल

संवाद सूत्र, चकाई (जमुई): ग्रामीणों के आवेदन के आलोक में बीईओ राजेश्वर प्रसाद ने गुरुवार को उर्दू मकतब दुलमपुर का निरीक्षण किया। जहां 176 नामाकित बच्चों की जगह मात्र 6 बच्चे उपस्थित पाए गए। वहीं प्रभारी प्रधानाध्यापक आवेदन देकर एक सप्ताह से अनुपस्थित हैं। बता दें कि ग्रामीणों ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवेदन दिया था। जिसमें उर्दू मकतब दुलमपुर में बच्चों की उपस्थिति बीस से अधिक कभी नहीं रहने और प्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:25 PM (IST)
        

नहीं मिला इंसाफ, उच्च न्यायालय में करेंगे अपील

संवाद सहयोगी, जमुई : 15 अगस्त 2010 को दिनदहाड़े महाराजगंज-महिसौड़ी मार्ग में शिव पार्वती ज्वेलर्स के समीप 17 वर्षीय युवक अजहर उल्लाह की गोली मारकर की गई हत्या के मामले में तीनों आरोपियों को न्यायालय ने बरी कर दिया। न्यायालय के फैसले के बाद परिजन ने कहा कि हमें न्याय नहीं मिला। इस फैसले के विरूद्ध उच्च न्यायालय में अपील करेंगे। महिसौड़ी स्थित पोस्टमार्टम हाउस के समीप अजहर उल्लाह के पिता मु. मोतीउल्ल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:25 PM (IST)
        
(News from Jamui, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »