पूर्वी चंपारण

  • मत्स्यपालन की अपार संभावनाएं

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 01:19 AM (IST)

    मुजफ्फरपुर। मत्स्यकी महाविद्यालय में राज्य में मत्स्यपालन में हो रही कठिनाइयों विषय पर राज्य स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया गया। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि बैरकपुर एससीएफआरआइ के डॉ.एम.मिश्रा ने कहा कि राज्य में मत्स्यपालन की आपार संभावनाएं हैं। केवल जरुरत है वैज्ञानिक तरीके से मत्स्यपालन करने की। उन्होंने कहा कि बिहार में प्राकृतिक रूप से काफी सभावनाएं हैं। जरुरत है सही तरीके से उपयोग कर... और पढ़ें »

  • झंडोत्तोलन को ले प्रधान शिक्षक समेत सात पर गिर सकती गाज

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:20 AM (IST)

    मोतिहारी। संग्रामपुर प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय भाटकार•ा में गणतन्त्र दिवस के अवसर पर झंडा फहराने में बरती गयी अनियमितता को लेकर शिक्षकों पर कार्रवाई की गाज गिर सकती है, उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है। बता दें कि प्रधान शिक्षक अमरेंद्र राम द्वारा बिना किसी को बुलाए आनन- फानन में राष्ट्रीय ध्वज को प्लास्टिक की डोर से बांध कर लटका दिया गया। इस समय विद्यालय पोषक क्षेत्र के किसी भी जनप्रतिनिधि... और पढ़ें »

  • 9 आरोपियों को एक-एक वर्ष सश्रम कारावास

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:19 AM (IST)

    मोतिहारी। व्यवहार न्यायालय के अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के कोर्ट द्वारा हरसिध्दि थाना क्षेत्र के घिउवाढार के नौ आरोपियों को एक-एक वर्ष सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। हरसिद्धि थाना क्षेत्र के घिउवाढर निवासी जैतून नेशा ने थाना में आवेदन देकर गांव के ही नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था । इसमें सलाउद्दीन मियां, मुन्ना मियां, अख्तर मियां, अलिहसन मियां, उस्मान मियां, शकीला खातून, नसीमा खातून व ... और पढ़ें »

  • शार्ट सर्किट से लगी आग, हजारों की क्षति

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:18 AM (IST)

    मोतिहारी। मधुबन थानाक्षेत्र के बाजितपुर गांव में बिजली के शार्ट-सर्किट से लगी आग से राजेन्द्र शर्मा के करीब 80 हजार की संपती जलकर राख हो गयी। बताया जाता है की बिजली आने के बाद टीवी सेट के बॉक्स से आग उठी और धीरे-धीरे लैपटॉप, कपडा व घर में आग पकड लिया। घटना में सोलह हजार नकद भी जल गए। स्थानीय विधायक राणा रणधीर ¨सह के निर्देश पर विधायक प्रतिनिधि मनोज जायसवाल, मो. कासिम, विनय ¨सह, अर¨वद कुमार, मुकेश ... और पढ़ें »

  • विरोध में बुलंद होगी आवाज

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:17 AM (IST)

    मोतिहारी। जदयू के नेताओं के निष्कासन मामले में विरोध का स्वर मुखर होता जा रहा है। गुरुवार को बिहार प्रदेश अतिपिछड़ा संघ के जिला अध्यक्ष राघो सहनी के नेतृत्व में निकली नेताओं की टीम ने मधुबन, पीपरा कोठी प्रखंडों के दर्जनों गांवों का भ्रमण करने के बाद बताया कि जदयू के जिलाध्यक्ष मनमाने ढंग से प्रखंड अध्यक्षों का मनोनयन कर रहे हैं। श्री सहनी ने कहा कि प्रदेश नेतृत्व एवं मुख्यमंत्री से मिलकर जिलाध्यक्ष... और पढ़ें »

  • पूछताछ के बाद जेल भेजा गया आरोपी

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:17 AM (IST)

    मोतिहारी। मुख्य चौक स्थित भारतीय स्टेट बैंक की एटीएम के समीप से करीब एक दर्जन एटीएम कार्ड के साथ गिरफ्तार सिवान जिला के मुफ्फसिल थाना अंतर्गत जाफर गांव निवासी पंकज यादव को पूछताछ के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। पुलिस ने गुरुवार को उसे एटीएम बदल कर रुपया निकलने वाले गिरोह के सदस्य के संदेह के आधार पर पकड़ा था। जिसको शुक्रवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया । पकड़ा गया गैंग का सदस्य अरेरा... और पढ़ें »

  • सांसद ग्राम पहुंचा अधिकारियों का कुनबा, विकास कार्यों की हुई समीक्षा

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:15 AM (IST)

    मोतिहारी। केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन ¨सह द्वारा चयनित सांसद आर्दश ग्राम खैरीमाल में विगत एक वर्ष से चल रहे विकासात्मक योजनाओं को गति देने के लिए अधिकारियों का कुनबा शुक्रवार को गांव में पहुंचा। जिलापदाधिकारी अनुपम कुमार ने अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों के साथ समीक्षात्मक बैठक कर वहां चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। आदर्श पंचायत में निर्मित किसान भवन में उपस्थित पदाधिकारियों को कार्य की गति ... और पढ़ें »

  • हेल्प लाइन पर बोली जनता

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:13 AM (IST)

    मोतिहारी। रक्सौल में समस्या आपकी पहल जागरण की कार्यक्रम के बाद नगर परिषद रक्सौल स्वच्छता के प्रति जागरूक हो गया है। दैनिक जागरण द्वारा आयोजित कार्यक्रम को अंतरराष्ट्रीय महत्व के शहर के लोग नई उम्मीद से देख रहे है। दैनिक जागरण में प्रकाशित हेल्प लाइन नंबर पर लोग रक्सौल शहर की समस्याओं के समाधान के लिए लगातार फोन कर अपनी बातों को रख रहे हैं। इसके साथ उठाये गए सवालों व आवेदनों पर हो रही कार्रवाई के ल... और पढ़ें »

  • ई. अजय हत्याकांड में जांच को पहुंचे सीआईडी इंस्पेक्टर

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:13 AM (IST)

    मोतिहारी। शहर के प्रसिद्ध व्यवसायी सह कृष्णा गैस एजेंसी के मालिक ई. अजय कुमार राय हत्याकांड की जांच करने अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) के इंस्पेक्टर सह नियंत्रण पदाधिकारी सुरेन्द्र कुमार शुक्रवार को मोतिहारी पहुंचे। यहां पहुंचने के साथ उन्होंने मामले की जांच शुरू की है। पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र राणा ने बताया कि हत्याकांड की जांच सीआईडी द्वारा की जा रही है। उसकी जांच के लिए इंस्पेक्टर पहुंचे हैं। सू... और पढ़ें »

  • सांढ़ के आतंक से मुक्ति को प्रशासन ने वन विभाग को दिया निर्देश

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:13 AM (IST)

    मोतिहारी। रक्सौल शहर में आवारा पशुओं के हमले से लोग आतंकित हैं। इसको लेकर दैनिक जागरण के 'समस्या आपकी, पहल जागरण की' कार्यक्रम में उठे सवाल पर एसडीओ श्रीप्रकाश ने वन विभाग को आदेश दिया है। इस संबंध में नटराज सेवा संगम के पूर्व अध्यक्ष सुभाषचंद्र प्रसाद ने सवाल उठाया था, जिसमें बताया था कि ¨हसक सांढ़ ने 15 दिनों में हमला कर दर्जनभर लोगों को गंभीर रूप से घायल कर दिया, जिसमें 8 लोग जीवन-मौत से जूझ रह... और पढ़ें »

  • बेहरी में धान, मुश्किल में किसान

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:13 AM (IST)

    मोतिहारी। समस्या आपकी पहल जागरण की कार्यक्रम में लोगों ने अलग-अलग अपनी समस्याएं रखीं। समस्याओं के सामने आने से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सरकार ने कई योजनाएं शुरू तो कर दी है, परंतु उसका लाभ अभी भी आमलोगों को नहीं मिल पा रहा है। खास कर ग्रामीण क्षेत्रों के किसान आज भी अपनी समस्याओं से उबर नहीं पा रहे हैं। कृषि कार्य पर निर्भर रहने वाले बड़े-छोटे किसानों की बेहरी अनाज से भरी है, परंतु जेब खाली है। पैक्... और पढ़ें »

  • डंकन अस्पताल ने सफाई व्यवस्था पर एसडीओ को दिया स्पष्टीकरण

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:13 AM (IST)

    मोतिहारी। रक्सौल प्रखंड प्रांगण में दैनिक जागरण द्वारा आयोजित 'समस्या आपकी, पहल जागरण की' कार्यक्रम में डंकन अस्पताल की स्वच्छता को लेकर उठे सवाल पर अनुमंडल पदाधिकारी श्रीप्रकाश ने स्पष्टीकरण मांगा। डंकन अस्पताल प्रशासक ने एसडीओ के समक्ष अपना पक्ष व कूड़ा निस्तारण के लिए लगाई गई मशीनों के संबंध में जानकारी दी, जिसमें दावे के साथ कहा कि अस्पताल प्रांगण में कूड़ेदान रखे गये हैं। कूड़े को निस्तारण के ल... और पढ़ें »

  • एसडीओ ने की दो चालक व तीन कर्मियों की मांग

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:13 AM (IST)

    मोतिहारी। रक्सौल में 'समस्या आपकी, पहल जागरण की' कार्यक्रम में बीते 2 फरवरी को फायर ब्रिगेड में चालक व फायर कर्मियों की कमी को लोगों ने जोरदार ढंग से उठाया था। कहा था कि अनुमंडल की जनता की आग से सुरक्षा के लिए रक्सौल स्थित फायर स्टेशन में चालकों व कर्मियों की है। अगलगी की घटना होने पर अनट्रेंड चालक वाहन को लेकर घटनास्थल पर पहुंचते हैं। साथ ही अनट्रेंड कर्मियों को आग पर काबू पाने में भारी परेशानियो... और पढ़ें »

  • कल्याणपुर में दवा दुकान पर छापेमारी, दो लाख की दवा सील

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:13 AM (IST)

    मोतिहारी। जिलाधिकारी द्वारा गठित टीम ने शुक्रवार को कल्याणपुर बजार स्थित डा. नीरज कुमार की दवा दुकान पर छापेमारी की। इस दौरान उक्त दुकान से फिजिशियन सेंपल, एक्सपायर दवा के साथ करीब दो लाख मूल्य की दवा जब्त की। छापेमारी टीम के सदस्यों ने उक्त दवा दुकान पर घंटों निरीक्षण किया। टीम में शामिल अधिकारियों ने दुकान के काउंटर से बिल एव दुकान में रखी विभिन्न तरह की दवाओं व चिकित्सक के लेटर पैड का भौतिक ... और पढ़ें »

  • झड़प के बाद खुला बॉर्डर

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:12 AM (IST)

    मोतिहारी। रक्सौल व पर्सा जिला वीरगंज नेपाल के बीच भारत-नेपाल मैत्री पुल पर शुक्रवार को झड़प के बाद नाकेबंदी को जबरदस्ती लोगों ने हटा दिया। नाकेबंदी के 135 वें दिन नेपाल पुलिस व कुछ संदिग्ध लोगों ने टेंट उखाड़ कर उसमें आग लगा दिया। वहीं आंदोलनकारियों की संख्या कम होने से उन्हें लोगों ने खदेड़ दिया। इसकी सूचना मधेश में फैलते ही मोर्चा के नेता जितेन्द्र सोनल, पूर्व मंत्री करीमा बेगम, लालबाबू राउत गद्दी,... और पढ़ें »

  • हर हाल में होगा समस्या का निदान : विद्युत एसडीओ

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:12 AM (IST)

    मोतिहारी। रक्सौल प्रखंड परिसर में गत 2 फरवरी को आयोजित समस्या आपकी पहल जागरण की कार्यक्रम का सकारात्मक असर प्रखंड क्षेत्र के रघुनाथपुर गांव के विद्युत उपभोक्ताओं के बीच दिखने लगा है। उक्त कार्यक्रम में भेलवा पंचायत के रघुनाथपुर गांव के दर्जनों लोग नहर पथ की जर्जरता का ख्याल नहीं कर अपनी फरियाद सुनाने पहुंचे थे। बुजुर्ग ग्रामीण वासुदेव महतो, वकील मियां व जयप्रकाश कुशवाहा ने विद्युत विभाग की लापरवाह... और पढ़ें »

  • मुद्रा विनिमय केन्द्र को लेकर अधिकारी हुए गंभीर

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:12 AM (IST)

    मोतिहारी। इंडो-नेपाल बॉर्डर पर भारतीय व नेपाली मुद्रा का विनिमय केन्द्र नहीं होने से व्यवसायियों, देशी-विदेशी पर्यटकों व स्थानीय लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। मुद्रा विनिमय करने के लिए लोगों को सरकारी निर्धारित दर से अधिक राशि, जिसे स्थानीय भाषा में बट्टा कहते है, देना पड़ता है। विनिमय का मूल्य सीमावर्ती क्षेत्र के व्यापारी निर्धारित करते है। एक लाख भारतीय मुद्रा का सरकारी विनिमय द... और पढ़ें »

  • इंदिरा आवास को ले एसडीओ ने दिया कार्रवाई का निर्देश

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:01 AM (IST)

    मोतिहारी। रक्सौल प्रखंड कार्यालय परिसर में समस्या आपकी पहल जागरण की कार्यक्रम में बीते दो फरवरी को प्रखंड के भवानीपुर मौजे टोला निवासी दशरथ राम द्वारा इंदिरा आवास से संबंधित उठाये गए मामले पर प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दिया है। दशरथ राम ने कार्यक्रम में बताया था कि अनुसूचित जाति का होने के बावजूद हमें आज तक आवास के लिए चयनित नहीं किया गया। इसे गंभीरता से लेते हुए एसडीएम श्रीप्रकाश ने बीडीओ डा. प्... और पढ़ें »

  • पीपरा एपीएचसी में हुई चिकित्सक की तैनाती

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 12:00 AM (IST)

    मोतिहारी। पीपरा में लंबे समय से चिकित्सक की कमी के कारण लोगों के लिए परेशानी का केंद्र बने अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पीपरा में अब चिकित्सक सेवा देंगे। यहां के लिए चिकित्सक की नियुक्ति कर दी गई है। बताया गया है कि करीब आठ महीनों से बिना चिकित्सक के चल रहे इस अस्पताल में चिकित्सक की तैनाती हो जाने के बाद अब लोगों में उम्मीद की किरण जगी है। यह संभव हुआ है दैनिक जागरण द्वारा जन समस्याओं को सम... और पढ़ें »

  • सड़क हादसे में एक की मौत, चार जख्मी

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:58 PM (IST)

    मोतिहारी। कोटवा थाना क्षेत्र अंतर्गत एनएच पर कदम चौक के पास शुक्रवार की देर शाम हुए सड़क हादसे में एक की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। वहीं चार लोग घायल हो गए। घायलों का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है। इसमें दो की हालत ¨चताजनक बतायी जाती है। जानकारी के अनुसार डुमरियाघाट की ओर से आर रही आई टेन कार कदम चौक स्थित एक पेड़ से टकरा गई। इसी क्रम में एक बाइक सवार भी कार की चपेट में आ गया। घटनास्थल पर ही एक क... और पढ़ें »

(News from East-champaran, Bihar)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें