« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दरभंगा

श्याम महोत्सव के दूसरे दिन निकली शोभायात्रा

दरभंगा : मिर्जापुर स्थित श्याम कुंज में आयोजित चार दिवसीय श्याम महोत्सव के दूसरे दिन गुरुवार को शोभा यात्रा निकाली गई। यात्रा मंदिर से निकलकर शहर के विभिन्न हिस्सों में भ्रमण के बाद मंदिर लौट आई। रात में ज्योति जागरण का आयोजन किया गया। इसमें उपस्थित श्रोता हर प्रस्तुति पर झूमते रहे। कलाकारों ने भजनों की प्रस्तुति से सभी को मुग्ध कर दिया। मालूम हो बुधवार को ध्वजा पूजन के साथ ही चार दिवसीय श्याम महो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:19 AM (IST)
        

केंद्रीय मंत्री से मिलने पहुंचे छात्रों की पुलिस ने की पिटाई

दरभंगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दूत बनकर आए केंद्रीय लघु व मध्य उद्योग मंत्री कलराज मिश्रा को ज्ञापन देने पहुंचे छात्रों की पुलिस से भिड़ंत हो गई। पुलिस ने बाद में अनुप कुमार मैथिल, रौशन मैथिल, राजा राय, नीतीश कर्ण, संतोष चौधरी, राहुल चौधरी, सुभाष पासवान आदि को उठाकर अपनी जीप में लाद लिया। प्रदर्शनकारी फिर भी उनसे जूझते रहे। बहुद्देशीय भवन से सुमनजी चौक और उससे आगे आकाशवाणी के नजदीक तक सड़क प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:18 AM (IST)
        

सौ मामलों की सुनवाई

दरभंगा : जिलाधिकारी के जनता दरबार में गुरुवार को एक सौ मामलों की सुनवाई की गई। प्रभारी डीएम सह अपर समाहत्र्ता दिनेश कुमार ने लोगों की फरियाद सुनी तथा समुचित कार्रवाई का आदेश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। इसमें प्रमुख रूप से भूकंप से पीड़ित, फसल क्षति, महादलित भूमिहीन ग्रामीणों के मामले, वृद्धा पेंशन से संबंधित, इंदिरा आवास, जमीन पर कब्जा से संबंधित व अन्य मामले आए। बंधु देवी ने बताया कि केवटी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:17 AM (IST)
        

व्यक्तित्व की प्रखरता के लिए अंग्रेजी आवश्यक

दरभंगा : आर्चाय सुदर्शन फाउंडेशन की ओर से गुरुवार को दरभंगा सेंट्रल स्कूल में अंग्रजी विषयों पर सेमिनार आयोजित की गई। बतौर मुख्य अतिथि लनामिविवि के निर्वतमान कुलपति डॉ. एसएम झा ने कहा कि शिक्षक चिद्यार्थी के जीवन विकास के लिए आधार तैयार करते हैं। व्यक्तित्व की प्रखरता के लिए अंग्रेजी की जानकारी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सभी देश अपनी अस्मिता की पहचान बनाने के लिए अपने बच्चों को प्रारंभिक कक्षा से ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:17 AM (IST)
        

सेमेस्टर सिस्टम की तरह बना सिलेबस

दरभंगा : का¨सदसंविवि के शिक्षा शास्त्र विभाग में पाठयक्रम निर्माण के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला गुरुवार को संपन्न हो गई। इसमें सेमेस्टर सिस्टम के तहत पाठयक्रम तैयार किया गया। मौके पर विषय विशेषज्ञ के रूप में डॉ. जाकिर हुसैन टीचर्स ट्रे¨नग कॉलेज के उप प्रधानाचार्य डॉ. डीएन ¨सह, लनामिविवि के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के शिक्षक प्रो. विनय कुमार चौधरी व डॉ. अरविन्द कुमार मिलन ने पाठयक्रम बनाने में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:17 AM (IST)
        

सेमेस्टर सिस्टम की तरह बना सिलेबस

दरभंगा : का¨सदसंविवि के शिक्षा शास्त्र विभाग में पाठयक्रम निर्माण के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला गुरुवार को संपन्न हो गई। इसमें सेमेस्टर सिस्टम के तहत पाठयक्रम तैयार किया गया। मौके पर विषय विशेषज्ञ के रूप में डॉ. जाकिर हुसैन टीचर्स ट्रे¨नग कॉलेज के उप प्रधानाचार्य डॉ. डीएन ¨सह, लनामिविवि के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के शिक्षक प्रो. विनय कुमार चौधरी व डॉ. अरविन्द कुमार मिलन ने पाठयक्रम बनाने में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:16 AM (IST)
        

योग करने से दूर होता रोग

दरभंगा : एनसीसी की ओर से सीएम कॉलेज में आयोजित सप्ताहिक योग शिविर शुकव्रार को संपन्न हो गया। इसमें सीएम कॉलेज के 40 व मिल्लत कॉलेज के 30 एनसीसी के कैडेटों ने भाग लिए। योग प्रशिक्षक कमलेश कुमार चौधरी ने आज कई आसन कराते हुए कहा कि योग से रोग दूर होता है। यह साधना के वश में है। सभी को नित्य योगासन करने पर ही लाभ मिलता है। एनसीसी पदाधिकारी डॉ. विजय कुमार झा ने योग प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:15 AM (IST)
        

होमगार्ड जवानों ने एसएसपी के समक्ष किया प्रदर्शन

दरभंगा : होमगार्ड जवानों ने गुरुवार को एसएसपी कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। संघ की तरफ से अपनी मांगों का एक ज्ञापन एसएसपी की अनुपस्थिति में सिटी एसपी हिमांशु शंकर त्रिवेदी को सौंप गया। संघ के अध्यक्ष विष्णुदेव ¨सह यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसएसपी के माध्यम से सरकार तक पहुंचाया गया है। शिष्टमंडल ने सिटी एसपी से यह भी मांग की कि हड़ताल के दौरान उनके उपर दर्ज कराए गए केस वापस लि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:14 AM (IST)
        

भूमि विवाद में तेजाब फेंका, चार जख्मी

Acid attack in land dispute, four injurd

दरभंगा। जिले के अलीनगर ओपी स्थित धमसाइन गांव के जनार टोले में छोटे भाई ने बड़े भाई, उसकी पत्नी व दो बच्चों को तेजाब फेंककर जख्मी कर दिया गया। बुधवार देर रात की इस घटना का कारण भूमि विवाद बताया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार संतोष साव का अपने बड़े भाई भुट्टो साव के साथ भूमि विवाद चल रहा है। इस कारण दोनों में हमेशा झगड़ा होता था। बुधवार की रात दोनों के बीच फिर झगड़ा हुआ। इससे आक्रोशित संतोष साव ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 02:51 PM (IST)
        

केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र का घेराव कर रहे छात्रों पर लाठीचार्ज

Police Lathicharge on students due to protest in front of central minister

दरभंगा। बहुउद्देश्यीय भवन में गुरुवार को भाजपा की ओर से आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने आए केंद्रीय लघु व मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र की गाड़ी का घेराव कर रहे मिथिला स्टूडेंट यूनियन के छात्रों पर पुलिस ने जमकर लाठियां बरसाई। इससे कई छात्र चोटिल हो गए। विभिन्न मांगों को लेकर मंत्री से मिलने व घेराव करने को तैयार छात्रों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। छात्रों का आरोप है पुलिस ने उसके साथ मारपीट ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 02:07 PM (IST)
        

टूटा बिजली तार, अफरा तफरी

दरभंगा : मिर्जापुर चौक स्थित पूनम सिनेमा हॉल के पास बुधवार को बिजली पोल से एलटी तार टूट कर गिरने से अफरा-तफरी मच गई। सड़क किनारे खड़ी बेलोरो पर जैसे ही तार टूट कर गिरा आस-पास के लोग भागने लगे। शुक्र था कि बेलोरों में कोई बैठा हुआ नहीं था। नहीं तो अनहोनी तय थी। स्थानीय लोगों ने विद्युत विभाग को फोन कर लाइन कटवाया। तब जकार लोगों ने सड़क से आना जाना शुरू किया। मालूम हो कि तीन दिन पूर्व ही उक्त तार व ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:23 AM (IST)
        

आज से खुलेंगे सरकारी प्राथमिक स्कूल

दरभंगा : पहली से आठवीं कक्षा वाले सरकारी प्राथमिक और मध्य विद्यालय गुरुवार से खुल जाएंगे। 12 मई को आए भूकंप के बाद ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया गया था। 16 दिन के ग्रीष्मावकाश के बाद गुरुवार से विद्यालय खोलने का आदेश डीईओ श्रीकृष्ण ¨सह ने दिया है। इससे पूर्व प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष संजय कुमार झा, अराजपत्रित प्रारंभिक शिक्षक संघ के शकील अहमद, पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रशांत कुमार ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:22 AM (IST)
        

हायाघाट में आंधी-पानी ने मचाई तबाही

दरभंगा : मंगलवार की रात आई तेज आंधी से भारी तबाही मची रही। फूस के घर के अलावा आम सहित अन्य फसलों की बड़े पैमाने पर क्षति हुई है। वहीं पौराम से रजौली जाने वाली मुख्य सड़क में रजौली के पास दो पोल समेत ग्यारह हजार का तीनों फेज गिरने के कारण इस पथ पर घंटों यातायात बाधित रहा। जगह-जगह बिजली के तार टूटकर गिरने से ग्रामीण क्षत्रों में विद्युत आपू‌िर्त्त बाधित रही। तेज आंधी में प्रखंड मुख्यालय समेत कई गां... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:22 AM (IST)
        

महिला सुरक्षा के प्रति संवदेनशील होने की जरूरत

दरभंगा : एमआरएम महिला कॉलेज व डॉ. प्रभात दास फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में ''महिला सुरक्षा: मनोवैज्ञानिक सामाजिक एवं चिकित्सीय न्यायिक परिपेक्ष्य'' विषयक राष्ट्रीय सेमिनार के दूसरे दिन लनामिविवि के समाजशास्त्र विभाग के प्रो. गोपी रमण प्रसाद ¨सह की अध्यक्षता में कार्यशाला आयोजित की गई। इसे संबोधित करते हुए जिला एवं सत्र न्यायाधीश रत्न किशोर तिवारी ने महिला सुरक्षा से संबंधित कानूनी पक्ष पर विस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:21 AM (IST)
        

मुखिया अमरनाथ हत्याकांड : 14 आरोपी दोषी करार

दरभंगा : प्रथम एडीजे सुरेंद्र प्रसाद पांडेय की अदालत ने वुधवार को मनीगाछी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 140 व 141 पर मतदान करने आए करीब 250 पंक्तिबद्ध मतदाताओं को मारपीट कर भगाने के बाद बम विस्फोट कर कैथवार पंचायत के मुखिया अमरनाथ झा की हत्या करने के जुर्म में मेघनाथ ¨सह को भादवि की धारा 302 (नरहत्या) में, योगेन्द्र ¨सह, राजेन्द्र ¨सह व चन्द्र मोहन लाल दास को 302/149 (नर हत्या में शागिर्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:20 AM (IST)
        

प्रशिक्षु आइएएस को प्रशिक्षण देने गए दरभंगा डीएम

दरभंगा : दरभंगा के जिलाधिकारी कुमार रवि भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देने के लिए गए हैं। इस सेवा के पदाधिकारियों के प्रशिक्षण संस्थान मंसूरी में प्रशिक्षण दिया जाना है। डीएम श्री रवि इन पदाधिकारियों को आपदा प्रबंधन पर आधारित प्रशिक्षण देंगे। इसके तहत प्राकृतिक आपदा की स्थिति और इससे निबटने में प्रशासनिक पदाधिकारियों की भूमिका की जानकारी देंगे। साथ ही आपदा सके बाद र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:19 AM (IST)
        

पेंशन अंतर भुगतान को ले शिक्षा कर्मियों ने दिया धरना

दरभंगा : लनामिविवि के अवकाश प्राप्त शिक्षक व कर्मियों के पेंशन अंतर की 60 प्रतिशत राशि भुगतान का मामला सुलझाने में विवि प्रशासन सफल नहीं हो पा रहा है। राज्य सरकार की ओर से इस मद में राशि विमुक्त कर देने के बाद वेतन निर्धारण संबंधी शर्त रखने से शिक्षा कर्मी परेशान हैं। बार बार विवि प्रशासन से वार्ता के बावजूद कोई निदान नहीं निकलने पर बुधवार को विवि मुख्यालय में निर्धारित धरना स्थल से अलग जगह पर बु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:19 AM (IST)
        

याद किए गए पंडित नेहरू

दरभंगा : देश के प्रथम प्रधानमंत्री और आधुनिक भारत के निर्माता पं. जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि बुधवार को लहेरियासराय स्थित जिला कांग्रेस कार्यालय में डॉ. पवन कुमार चौधरी की अध्यक्षता में मनायी गयी। इस अवसर पर आयोजित समारोह में वक्ताओं ने कहा कि पं. नेहरू ने स्वतंत्र भारत की सफल विदेश नीति को स्थापित कर संसार में भारत की गरिमा बढाई। गुट निरपेक्ष आंदोलन उन्हें की नीतियों का प्रतिफल था। यूजीसी जैस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:18 AM (IST)
        

प्रधानाचार्य ने छात्र संगठन से की वार्ता

दरभंगा : एमएलएसएम कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. डीसी चौधरी ने बुधवार को छात्र संगठन के नेताओं से वार्ता की। कॉलेज में छात्रों की समस्या को लेकर आंदोलनरत एआइएसएफ के छात्र नेताओं ने ¨बदुवार सभी बातें रखी। वार्ता के दौरान नियमित वर्ग संचालन करने, दो माह तक वर्ग में उपस्थित नहीं होने वाले छात्रों के विरुद्ध कार्रवाई करने पर सहमति बनी। इसके साथ ही कॉलेज का वर्ष 2014-15 का अंकेक्षण कराने, शीघ्र साइकिल स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:18 AM (IST)
        

कुलसचिव के निधन पर शोक सभाएं

दरभंगा : का¨सदसंविवि में बुधवार को कुलपति डॉ. देव नारायण झा की अध्यक्षता में कुलसचिव डॉ. मनोरंजन कुमार दुबे के निधन पर शोक सभा हुई। इसमें उपस्थित विवि पदाधिकारियों, विभागाध्यक्षों, शिक्षकों व कर्मियों ने दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। कुलपति डॉ. झा ने कहा कि डॉ. दुबे विवि के लिए हर वक्त उपयोगी बने रहे। कुलसचिव सहित विभिन्न पदों पर उन्होंने बखूबी अपने दायित्व का निर्वाह किया। शालीन, ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:17 AM (IST)
        
(News from Darbhanga, Bihar)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें