Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 01,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दरभंगा

भारतीय संस्कृति व संस्कार में नारी सबला : मौर्य

दरभंगा, संस : भारतीय संस्कृति व संस्कार में नारी अबला नहीं रही है। गृहस्थ जीवन में पुरुष व महिला का स्थान एक-दूसरे के पूरक के रूप में है। दोनों को एक-दूसरे के सम्मान के साथ सफर तय करने से परिवार, समाज व राष्ट्र का उत्थान होता है। एमआरएम कॉलेज में नारी की दिशा व दशा विषयक संगोष्ठी में दक्षिण भारतीय हिंदी प्रचार सभा मद्रास के उच्च शिक्षा और शोध संस्थान के कुलसचिव डॉ.निर्मला एस मौर्य ने शुक्रवार को उ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 12:59 AM (IST)
        

ग्रामीण युवाओं ने दिखाया खेल का कौशल

दरभंगा संस : नेहरू युवा केन्द्र के तत्वाधान में गांवों में कार्यरत युवा मंडल के युवक-युवतियों ने शुक्रवार को अपने खेल कौशल का अद्भूत प्रदर्शन किया। संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में कबड्डी, वालीबॉल और एथेलेटिक्स प्रतियोगिता में आए ग्रामीण युवक-युवतियों ने हर क्षेत्र में अपनी मेधा का लोहा मनवाया। इससे पूर्व विश्वविद्यालय के बीएड शिक्षा निदेशक डॉ.घनश्याम मिश्रा ने प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए कहा क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 11:18 PM (IST)
        

बेहतर तरीके से चलाएं आंगनबाड़ी केंद्र

कुशेश्वरस्थान, संस : प्रखंड मुख्यालय स्थित सभा भवन में शुक्रवार को सीडीपीओ शोभा रानी ने आंगनबाड़ी सेविका व सहायिकाओं के साथ बैठक की। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों को नियमानुसार चलाने का निर्देश दिया। पोषाहार का वितरण समय पर करने, केंद्र पर बच्चों की साफ सफाई पर ध्यान देने, केंद्र पर बोर्ड लगाने आदि बातें कहीं। सीओ हेमंतकुमार झा ने भवनविहीन आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भूमि का चयन कर इसकी सूची अंचल कार्याल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 08:43 PM (IST)
        

एसपी से डीजीपी तक को धमकाने वाला गिरफ्तार

दरभंगा, जासं : एसएसपी मनु महाराज ने महेश शर्मा नामक एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार करने की बात कही है जिसने पुलिस को नाको दम कर रखा था। एसपी से डीजीपी तक वरीय अधिकारियों को इसपर लगातार धमकी देने और उनसे अनर्गल वार्तालाप करने का आरोप है। एसएसपी ने गुरुवार को कहा कि नक्सलियों के जोनल कमांडर के नाम पर वह मोबाइल पर धमकियां देता रहा है। हत्याकांड समेत तीन विभिन्न आपराधिक वारदातों में भी वह फरार चल रहा था। अत्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 03:59 AM (IST)
        

जिंदा जलने से बचे एक ही परिवार के 6 लोग

दरभंगा, जासं : नगर थाना क्षेत्र के लालबाग चीनी गोदाम इलाके में गुरुवार दोपहर एक हादसे में पूरा परिवार जिंदा जलने से बच गया। गैस सिलेंडर में लीकेज के चलते लगी आग से एक बच्चा, दो महिलाएं समेत छह लोग बुरी तरह झुलस गए। उन्हें चिंताजनक हालत में डीएमसीएच में भर्ती कराया गया है। आग पर काबू पाने तक सभी लोग झुलस चुके थे। घर में कोहराम मच गया था। एक ही परिवार से छह लोगों के झुलसे जाने के बाद घर की महिलाएं औ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 03:59 AM (IST)
        

जानलेवा हमले में 7 साल की सजा

बेनीपुर, संस : भूमि विवाद में जानलेवा हमले के मामले में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुधाकर सिंह की अदालत ने गुरुवार को एक आरोपी को दोषी करार देते हुए धारा 307 भादवि के तहत सात वर्षो के सश्रम कारावास की सजा सुनाई। इसके अलावा 2000 रुपये का अर्थदंड दिया गया। राशि चुकता नहीं करने पर एक वर्ष अतिरिक्त कारावास की सजा होगी। वहीं धारा 324 के तहत तीन वर्ष के सश्रम कारावास की भी सजा सुनाई गई। सभी सजा साथ साथ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:33 AM (IST)
        

विवि प्रशासन के विरोध में निकाला मौन जुलूस

दरभंगा संस : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्रों ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत लनामिविवि प्रशासन के विरुद्ध गुरुवार को मौन जुलूस निकाला। मारवाड़ी कॉलेज से म्युजियम तक निकाले गए मौन जुलूस का नेतृत्व मणिकांत ठाकुर व सूरज मिश्रा ने संयुक्त रूप से किया। जुलूस के बाद आयोजित सभा को संबोधित करते हुए नगर मंत्री पिंटु भंडारी ने कहा कि विवि में व्याप्त शैक्षणिक अराजकता व भ्रष्टाचार के विरुद्ध यह प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:30 AM (IST)
        

शास्त्रीय चर्चा का विशेष महत्व : वीसी

दरभंगा संस : वर्तमान समय में संस्कृत व संस्कृति की रक्षा व प्रचार - प्रसार के लिए शास्त्रीय स्पर्धा जरूरी है। पहले यह स्पर्धा राष्ट्रीय स्तर पर होती थी। इस वार क्षेत्रीय स्तर पर इस विवि को आयोजित करने का अवसर मिला है। विद्या व्यवस्था में शास्त्रीय स्पर्धा का विशेष महत्व है। कासिंदसंविवि के दरबार हॉल में गुरुवार को दो दिवसीय शास्त्रीय स्पर्धा के उद्घाटन संबोधन में कुलपति डॉ. देव नारायण झा ने उक्त ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:29 AM (IST)
        

भाई-भावहु को किया घायल

जाले, संस : बच्चों के विवाद में एक शख्स अपने सगे भाई के खून का ही प्यासा बन गया। भाई को पीट-पीटकर लहूलुहान कर दिया। बचाने गई उसकी पत्‍‌नी को भी नहीं बख्शा। दोनों को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जाले उत्तरी के धानुक नगर के राम सिंघासन मंडल ने घटना की प्राथमिकी दर्ज कराई है। अपने बयान में उसने बड़े भाई भारत किशोर मंडल व भाभी प्रमिला देवी समेत तीन को घटना के लिए कसूरवार ठहराया है।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 10:58 PM (IST)
        

पोलिया खुराक बहिष्कार आंदोलन समाप्त

अलीनगर, संस : प्रखंड के मिल्की टोला के लोगों का गत 22 फरवरी से पोलियो खुराक बहिष्कार आंदोलन गुरुवार को एसडीओ अरविंद कुमार के कार्रवाई के आश्वासन पर समाप्त हो गया। मालूम हो कि इस गांव के ग्रामीण अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक को पदस्थापित करने की मांग को लेकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का बहिष्कार कर रहे थे। एसडीओ के चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति के आश्वासन पर लोगों ने बहिष्कार समाप्त कि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 10:33 PM (IST)
        

तुरंत जमा करें डीसी बिल

दरभंगा, संस : हाई स्कूलों में वित्तीय वर्ष 2011-12 से लंबित 2 करोड़ के डीसी बिल को लेकर शिक्षा महकमा ने अब अपने तेवर कड़े कर दिए हैं। गुरुवार को आदर्श मध्य विद्यालय में आयोजित जिले के सभी हाई स्कूलों के प्राचार्यो की बैठक में कहा गया कि शुक्रवार तक सभी लंबित डीसी बिल जमा कर दें। बैठक में प्राचायरें को यह भी निर्देश दिया गया कि अगर किसी मद में राशि बची है तो उसे वितरित करे दें या विभाग में सरेंडर कर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 10:32 PM (IST)
        

दो पुलिस अधिकारियों के खिलाफ वारंट

दरभंगा, संस : मनीगाछी थाना कांड सं.19/2011 से संबंधित सत्र वाद सं0 488/2011 में गवाही के लिए बार-बार बुलाए जाने के बावजूद अदालत नहीं आने को लेकर जिला एवं सत्र न्यायाधीश रतन किशोर तिवारी की अदालत ने अवर निरीक्षक चंद्रिका यादव व सहायक अवर निरीक्षक शिव नारायण दास के विरुद्ध गिरफ्तारी वारंट निर्गत करने का आदेश दिया है। पीपी नसीरूद्दीन हैदर ने बताया कि दोनों पुलिस पदाधिकारी की गवाही नहीं होने के कारण ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 10:27 PM (IST)
        

विधायक ने किया सड़कों का शिलान्यास

बेनीपुर, संवाद सहयोगी : विधायक गोपालजी ठाकुर ने कहा है कि वे सझुआर पंचायत के अचलपुर गांव के सर्वागीण विकास के लिए कृतसंकलपित हैं। विधायक श्री ठाकुर गुरुवार को 01 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से निर्माण होनेवाली अचलपुर रेलवे लाईन से महादेव मंदीर तक जानेवाली सड़क का शिलान्यास करने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे। विधायक ने आज हावीभौआर गांव में 70 लाख रुपये की लागत से लक्ष्मीनारायण द्वार से मुस्लिम टो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 08:37 PM (IST)
        

एनसीसी कैडेट्स ने निकाली स्वच्छता रैली

दरभंगा, संस : प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को मूर्त रूप देने के लिए बुधवार को 8 बिहार बटालियन एनसीसी के कैडेटों ने स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली। रैली में शामिल कैडेटस आयकर चौराहा, रेडियो स्टेशन, दरभंगा जंक्शन, मिर्जापुर, टावर चौक, हसनचक होते हुए स्वच्छता का अलख जगाकर वापस एनसीसी कार्यालय पहुंचे। रैली को रवाना करने से पूर्व इसमें शामिल होने आए 125 कैडेटों को सम्बोधित करते हुए ले. कर्नल मनीष... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 02:59 AM (IST)
        

जींस -टॉप प्रकरण : आज कोर्ट में बयान देगी लड़की!

जासं, दरभंगा : जींस-टॉप वाली लड़की प्रकरण में पुलिस और परिजनों के बदलते बयान के बीच छुपे रहस्यों का जल्द ही पता चलने वाला है। लड़की के हाथ से मिले खत का छेड़खानी से वास्ता है या कुछ और बात, पूरा मामला जांच रिपोर्ट के नतीजों और कोर्ट में उसके इकबालिया बयान पर आकर अटक गया है। बुधवार को लड़की को अस्पताल से छुट्टी मिल गई। वह अब महिला थाना पुलिस की अभिरक्षा में है। उसके परिजन और कंपनी के लोग भी थाने में ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 02:59 AM (IST)
        

मुखिया संघ के अध्यक्ष व बेटे समेत छह पर केस

जासं, दरभंगा : जिला मुखिया महासंघ के अध्यक्ष राधामोहन चौधरी और उनके पुत्र अमित कुमार चौधरी समेत छह लोगों पर बुधवार को केस दर्ज कराया गया। मोरो प्रभारी वरुण झा ने बताया कि बिलाही के मदन पासवान के बयान पर यह केस दर्ज हुआ है। पासवान ने अनुसूचित जाति जनजाति उत्पीड़न अधिनियम के तहत कांड संख्या 7/15 दर्ज कराया है। प्राथमिकी में कहा गया है कि श्री चौधरी के यहां पैसे बकाया था। इसे मांगने पर मुखिया समेत सभी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 01:10 AM (IST)
        

जिला जज ने किया कोर्ट का निरीक्षण

बेनीपुर, संस : जिला एवं सत्र न्यायाधीश रतन किशोर तिवारी ने बुधवार को बेनीपुर व्यवहार न्यायालय में चल रहे विकासात्मक कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला जज ने डीसीएलआर मो. अतहर को न्यायालय प्रागण से अविलंब अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया। जिला जज ने पेट्रोल पंप स्थित मुख्य पथ के समीप से न्यायालय प्रागण तक पथ का निर्माण कार्य अविलंब शुरू कराने का आदेश भवन निर्माण विभाग के सहायक अभियंता को द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 01:08 AM (IST)
        

डीलरों की पंजियों की हुई जांच

दरभंगा, संस : बहादुरपुर देकुली पंचायत की मुखिया सीता देवी की शिकायत पर बुधवार को सीओ सह प्रभारी एमओ गिन्नी लाल प्रसाद व बीडीओ जितेंद्र कुमार ने संयुक्त रूप से पंचायत के सभी डीलरों के साथ बैठक की। मुखिया सीता देवी ने बताया कि पंचायत के लगभग 285 उपभोक्ता चार माह से राशन कार्ड के साथ डीलर से लेकर प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। उन्हें मालूम ही नहीं है कि उनका खाद्यान्न कौन सा डीलर देगा। प्रभारी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 01:08 AM (IST)
        

हत्या के प्रयास मामले में मंटुन दोषी करार

बेनीपुर, संस : प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुधाकर सिंह की अदालत ने बिरौल थाना काड संख्या 26/93 व सत्रवाद संख्या 200/95 भूमि विवाद में हत्या के प्रयास मामले में एक व्यक्ति को दोषी करार दिया है। इस मामले में दोषी को गुरुवार को सजा सुनाई जाएगी। इस संबंध में अपर लोक अभियोजक पूनम झा ने बताया कि बिरौल थाना के अरगा गांव निवासी कमलेश मंडल ने जमीनी विवाद के कारण जान से मारने की नीयत से गांव के रामसा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 01:08 AM (IST)
        

छापेमारी में बंद मिलीं जविप्र दुकानें

मनीगाछी, संस : खाद्य सुरक्षा सप्ताह में शत प्रतिशत राशन उपभोक्ताओं के बीच वितरण कराने को लेकर दूसरे दिन बुधवार को भी बीडीओ सह एमओ सुभाष कुमार ने डीलरों की दुकानों पर छापेमारी की। इससे डीलरों के बीच हड़कंप मच गया है। बीडीओ सुभाष कुमार ने बताया कि 24 से 28 फरवरी तक खाद्य सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। इस तिथि के भीतर सभी डीलरों को उपभोक्ताओं के बीच राशन वितरण करना है। इसी को लेकर लगातार छापेमारी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 01:08 AM (IST)
        
(News from Darbhanga, Bihar)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें