Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बक्सर

60 हजार की आबादी, 20 हजार शौचालय विहीन

संवाद सहयोगी, डुमराव (बक्सर) : नगर प्रशासन द्वारा नगर को स्वच्छ व सुंदर बनाये रखने का दावा खोखला साबित हो चुका है। आजादी की लंबी अवधि गुजरने के बाद भी 60 हजार की आबादी वाले नगर के 40 फीसद घरों में शौचालय नहीं है। खास तौर पर दलित बस्तियों में शौचालय विहीन घरों का अनुपात काफी ज्यादा है। शौचालय के अभाव में गरीब व दलित परिवार के लोग अहले सुबह और शाम में सड़क के सुनसान होने का इंतजार करते हैं। मन म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

सूख गए पौधे, खाली पड़े गैबियन

केसठ (बक्सर) : पर्यावरण संरक्षण के तहत इलाकों को हरा-भरा बनाने के लिए जगह-जगह किये गए पौधारोपण छलावा साबित हुए। सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण बनाए रखने को ले मनरेगा के माध्यम से पौधारोपण कार्यक्रम के नाम पर लाखों रुपये खर्च किये गए। लेकिन, नतीजा शून्य है। रखरखाव के अभाव में अधिकतर पौधे सूख गए। वहीं, अवशेष के तौर पर जहां-तहां टूटे-फुटे गैबियन (पौधा का घेरा) बचे हुए है। प्रखंड के कुल पंचायतों में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

हथियार के साथ दबोचे गए बदमाश

जागरण संवाददाता, बक्सर : यहां रेलवे स्टेशन के समीप मंगलवार की रात पुलिस ने छापामारी कर हथियार के साथ तीन युवकों को दबोच लिया। जिससे एक बड़ी आपराधिक घटना घटने से पूर्व ही टल गई। पकड़े गए शोहदों में नगर के अंबेडकर चौक के समीप स्थित गजाधरगंज के रहने वाले बंटी तिवारी, औद्योगिक क्षेत्र थाना के सोनवर्षा निवासी गुड्डू कुमार तिवारी व शहर के सिविल लाइंस, अस्पताल रोड के अनुराग लोरेन शामिल हैं। गुप्त सूचना मि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

कम बारिश का दिखने लगा साइड-इफेक्ट

डुमरांव (बक्सर) : मानसून के दगा देने से परेशान किसानों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। अगस्त के दूसरे सप्ताह में छिटपुट बारिश के सहारे किसानों ने किसी तरह धान की रोपनी तो कर ली, लेकिन पानी कम होने के साइड-इफेक्ट से वे अपने पौधों को नहीं बचा पा रहे हैं। पौधों की जड़ में पानी न होने से तनाछेदक कीटों ने उसमें अपना डेरा बना लिया है और अब वे फसल को बर्बाद करने पर तुले हैं। कम बारिश के का... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

अधिकारियों की उदासीनता से लटका स्कूल भवन निर्माण

संवाद सहयोगी, डुमराव (बक्सर) : नौ लाख की सरकारी राशि आवंटन के वषरें गुजर जाने के बाद भी नेनुआ गाव के दलित टोला स्थित प्राथमिक विद्यालय का भवन निर्माण नहीं हो सका। जबकि, भवन निर्माण को लेकर तत्कालीन सीओ केके सिंह द्वारा भू-खंड की अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्गत किया जा चुका है। परंतु, जिस भूमि पर स्कूल भवन का निर्माण होना है, उसकी भौतिक नापी नहीं हो सकी है। वहीं, दूसरी ओर विद्यालय के प्रधानाध्यापक भू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

कांव नदी का अस्तित्व खतरे में

संवाद सहयोगी, डुमराव (बक्सर) : स्थानीय नगर से सटे बहती कांव नदी का अस्तित्व खतरे में है। कुछ सालों पूर्व तक काव नदी काफी चौड़ी हुआ करती थी। लेकिन, नदी के तटीय भाग पर भू-माफियों की नजर लग गई। भू-माफियाओं ने पहले नदी के तटीय भाग की मिट्टी की कटाई शुरू कर दी। इसके बाद धीरे-धीरे खेती-बाड़ी करनी शुरू कर दिया। देखते ही देखते इन माफियाओं ने घर भी बनाना शुरू कर दिया। आलम यह हो गया है कि कांव नदी सिकुड़कर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

स्लैप ओवरब्रिज नहीं होने से विकलांग परेशान

डुमरांव (बक्सर) : स्थानीय स्टेशन पर मात्र एक ओवरब्रिज रहने से यात्री इस पार से उस पार किसी तरह पहुंच जाते हैं। लेकिन, विकलागों काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। विकलागों के लिए यह ओवरब्रिज अनुपयोगी है। उनका कहना है कि प्लेटफार्म बदलने में उनको काफी दिक्कत होती है। विकलागों के लिए रेलवे द्वारा किसी तरह की सुविधा मुहैया नही करायी गई है। विकलाग विशोकाचंद का कहना है कि ओवरब्रिज के एक तरफ सीढ़ी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

मौसम को लगी बुखार, बच्चे पड़ रहे बीमार

जागरण संवाददाता, बक्सर : एक सप्ताह पहले तक तापमान नार्मल था। लेकिन, इधर एक सप्ताह से तो ऐसा लग रहा है मानों भगवान सूर्य पृथ्वी के नजदीक आ गये हैं। उमस भरी भीषण गर्मी में लोगों का जीना मुहाल हो गया है। ऐसे में लोगों के बीमार पड़ने का सिलसिला चालू हो गया है। इसका असर बच्चों की सेहत पर भी पड़ रहा है। वे बीमार पड़ने लगे हैं। जाहिर है मौसम की मार से लोगों की सेहत नासाज होने लगी है। या यूं कहें मौसम ने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

सूखे में वरदान बनी गंगा पंप कैनाल

चौसा (बक्सर) : तपती रेत में जिस प्रकार खजूर का पेड़ राहगीर के लिए छांव का सहारा बन जाता है। ठीक उसी प्रकार भले ही सीमित क्षेत्रों में ही सही सिंचाई के लिए बना चौसा गंगा पंप कैनाल किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है। अधिकांश क्षेत्रों में बारिश कम होने से खरीफ की फसल की बुआई नही की जा सकी। हर तरफ किसान सूखे की मार झेल रहे हैं। बावजूद, चौसा क्षेत्र व उससे सटे सदर प्रखंड के कुछ क्षेत्रों में चौसा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

मनरेगा कार्यो का समाजिक अंकेक्षण

चौसा (बक्सर) : प्रखंड के बनारपुर पंचायत में विगत वितिय वर्ष 2013 - 14 व 2014 - 15 के तहत महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंर्तगत कराये गये कार्यो की पारदर्शिता लाने के उदेश्य से पंचायत के खिलाफतपुर गांव में समाजिक अंकेक्षण हेतु शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें उपस्थित ग्रामीणों व जाब कार्ड धारी मजदूरों के बीच कराये गये कार्यो की पढ़कर बताया गया। तथा कार्यो में किये गये मजदूरों की भागीद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

पीएम जनधन योजना के तहत खुले खाते

राजपुर (बक्सर) : प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत वित्तीय समावेशन कार्यक्रम के अंतर्गत मगरांव पंचायत भवन प्रागण में मंगलवार व बुधवार को इलाहाबाद बैंक द्वारा शिविर का आयोजन कर खाता खोला गया। इस दौरान एक हजार लोगों का खाता खोला गया। शिविर के दौरान इलाहाबाद बैंक के शाखा प्रबंधक बहादुर रजा इनटेग्रा के रिजिनल आफिसर प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि इस बैंक के खाते से मनरेगा के साथ-साथ अन्य कार्यो में भी उ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

सब्जी मंडी में हुआ अतिक्रमण का सफाया

जागरण संवाददाता, बक्सर : बुधवार को लगातार तीसरे दिन जिला प्रशासन ने अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर चलाया तथा अवैध कब्जे का सफाया किया। अंचलाधिकारी श्रीभगवान राय ने बताया कि तीसरे दिन माडल थाना से यमुना चौक तक यह अभियान चलाया गया। जबकि, चौथे दिन गुरुवार को भी इसे रोड पर इसे जारी रखा जायेगा। तीसरे दिन सत्यदेवगंज सब्जी मंडी में अतिक्रमण की गाज गिरी। इस दौरान वहां का सफाया कर दिया गया। अधिकारी ने बताया क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:05 AM (IST)
        

शिविर में केसीसी के तहत कर्ज का वितरण

चौसा (बक्सर) : चौसा प्रखंड मुख्यालय पर बुधवार को कृषि पदाधिकारी ठाकुर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें प्रखंड के विभिन्न पंचायत क्षेत्रों से आये 70 किसानों द्वारा केसीसी के लिए आवेदन जमा किये गये। शिविर में मध्य बिहार ग्रामीण बैंको के अलावा अन्य किसी बैंक की सहभागिता नही रही। वहीं, इटाढ़ी प्रखंड परिसर में आयोजित शिविर में ं केसीसी के लिए 470... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 07:26 PM (IST)
        

डीएम के आदेश पर सफाई में जुटे कर्मचारी

जागरण संवाददाता, बक्सर : जिलाधिकारी के एक आदेश पर पूरा समाहरणालय मंगलवार को चका-चक हो गया। बुधवार को डीएम रमण कुमार सभी विभागों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने पिछले सप्ताह इसका निर्देश जारी किया था। 27 अगस्त को सभी कार्यालयों की जांच होगी। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस निर्देश का असर यह दिखा कि मंगलवार को सभी विभागों के डेढ़ सौ कर्मचारी कमरे की सफाई और धूलाई में जुटे दिखे। प्रशासनिक अधिका... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 09:08 AM (IST)
        

दो मोटरसाइकिलों पर चोरों ने हाथफेरा

बक्सर : शहर में मोटरसाइकिल चोरी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। दो दिनों में दो मोटरसाइकिल चोरी के मामले दर्ज हुए। रविवार को सदर अस्पताल परिसर से सारीमपुर निवासी ब्रह्मादत्त राय की काली रंग की हीरो होंडा स्पलेंडर (यूपी 60 जे 6773) मोटरसाइकिल की चोरी की चर्चा अभी हो ही रही थी कि उसके दूसरे दिन सोमवार को भी एक दूसरी मोटरसाइकिल पर चोरों ने हाथ साफ कर दिया। चोरी गई दूसरी स्लेटी रंग की हीरो होंड... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 09:08 AM (IST)
        

शराब दुकानों पर पुलिस ने फिर बोला धावा

जागरण संवाददाता, बक्सर : लाइसेंसी शराब दुकानों पर फिर पुलिस का कहर टूट रहा है। मंगलवार को मुफस्सिल थाने की पुलिस ने चौसा यादव मोड पर स्थित विदेशी शराब दुकान को सील कर दिया। सुबह पहुंची पुलिस ने दुकान खुलते ही सारा सामान जब्त कर थाने पहुंचा दिया। कारण पूछने पर प्रभारी थानाध्यक्ष ने कहा कि एसपी के निर्देश पर कार्रवाई की गयी है। सोमवार को भी नया बाजार इलाके में चल रही दुकान को बंद करा दिया। उत्पाद ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 09:08 AM (IST)
        

बस व आटो में टक्कर, आधा दर्जन जख्मी

जागरण संवाददाता, बक्सर : जिला मुख्यालय से चौसा जाने वाली सड़क पर नया बाजार स्थित मठिया मोड़ के समीप मंगलवार की रात आठ बजे एक बस ने आटो रिक्शा को धक्का मार दिया। जिससे आधा दर्जन लोग घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए आनन-फानन में सदर अस्पताल ले जाया गया। घटना से आक्रोशित लोगों ने सवारियों को बस से निकालकर हमला बोल दिया। जिससे बस पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। घायलों में सोहनीपट्टी की रहने वाली एएनएम प्रे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 09:08 AM (IST)
        

डाउन में पंजाब मेल रद, ट्रेने चली लेट

जागरण संवाददाता, बक्सर : स्थानीय स्टेशन से मंगलवार को 3006 डाउन पंजाब मेल रद रही। दूसरी ट्रेनों में अप व डाउन में आनंद बिहार कोलकाता व 3039 जनता एक्सप्रेस छह घंटे की देरी से चली। इससे यात्रियों को भारी फजीहतों का सामना करना पड़ा। हालांकि, ट्रेनों की लेट-लतीफ चलने सहित रद होना कोई नयी बात नहीं है। यात्रियों के मुताबिक यह आये दिन का रूटीन बन चुका है। पिछले एक माह से अप व डाउन के पंजाब मेल ट्रेन क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 07:46 PM (IST)
        

दो संदिग्ध को जीआरपी ने दबोचा

जागरण संवाददाता, बक्सर : जीआरपी ने संदेह के आधार पर मंगलवार को उत्तर प्रदेश के उसियां गाव निवासी वंश नरायण राम (23 वर्ष) व रहरिनरायण राम (24 वर्ष) को पकड़ा। उनके पास से पेंचकस व ब्लेड मिला था। दोनों को रेल थाना पुलिस ने चौसा स्टेशन से सोमवार की देर रात संदिग्ध अवस्था में स्टेशन पर भटकते पकड़ा। पुलिस को संदेह है कि दोनों ट्रेन में किसी घटना को अंजाम देने हेतु चौसा स्टेशन पर पहुंचे थे। लेकिन, घटना स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 07:46 PM (IST)
        

फार्मेसी कालेज पर फर्जीवाड़ा का मुकदमा

जागरण संवाददाता, बक्सर : जिला कल्याण पदाधिकारी कन्हैया राम ने उतर प्रदेश के एक फार्मेसी कालेज प्रबंधन के खिलाफ फर्जीवाड़ा की प्राथमिकी कराई है। इंस्टीच्यूट आफ फार्मेसी, पिसावा रोड चंदोस, अलीगढ़ के विरुद्ध एफआईआर में कहा गया है कि फर्जी कर कालेज प्रबंधन ने जिले के अनुसूचितजाति के तीन छात्रों का नामांकन बी फार्मा में किया है। जिसके एवज में उन्हें मिलने वाले छात्रवृति के तहत शुल्क के रूप में 1,73,550 ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 07:46 PM (IST)
        
(News from Buxar, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें