Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

भोजपुर

बखोरापुर में मां काली मंदिर में उमड़ी भीड़

संवाद सूत्र, बड़हरा (भोजपुर): शारदीय नवरात्र के अवसर पर प्रखंड के मां दुर्गा पूजा स्थलों पर दर्शनार्थियों व श्रद्धालुओं की अपार भीड़ देखते बनती है। भक्ति के गीतों, मंत्रोच्चार की गूंज व सांस्कृतिक आयोजनों की धूम से वातावरण भक्तिमय बना हुआ है। सबसे खास उत्साहजनक नजारा भव्य मां काली मंदिर बखोरापुर में आयोजन को ले आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। कलश स्थापना के दिन से ही बढ़ते श्रद्धालुओं की भीड़ सप्तमी ति... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:38 PM (IST)
        

गांधी के संघर्ष से मिली आजादी

'गांधी के सपनों का भारत व कांग्रेस का योगदान' विषय पर सेमिनार जासं,आरा: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती की पूर्व संध्या पर स्वतंत्रता सेनानियों, कांग्रेजसनों व बुद्धिजीवियों द्वारा 'गांधी के सपनों का भारत एवं कांग्रेस का योगदान' विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डा. शशि कुमार सिंह के नेतृत्व में जैन कालेज के पूर्वी गेट के समीप स्थित कैंप कार्यालय में सेमिनार आयोजित था। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:36 PM (IST)
        

सिन्हा में महायज्ञ को ले तैयारियां पूरी

संवाद सूत्र, बड़हरा : पावन गंगा के सिन्हा घाट पर दशहरा के दिन यानि 3 अक्टूबर से शुरू व 8 अक्टूबर को संपन्न होने वाले विराट श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ सह श्री वैष्णव सम्मेलन के भव्य आयोजन को सफल बनाने को ले स्थानीय यज्ञ संचालन समिति ने तैयारी पूरी कर ली है। दूर-दूर तक सफाई करने से बैरिकेडिंग, व्यवस्थित पार्किंग स्थल, विशाल व आकर्षक प्रवचन मंच, वाटर प्रूफ पंडालों की भव्यता व आकर्षण, साधु संतों की उप... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:34 PM (IST)
        

दुर्गापूजा को ले 16 स्थानों पर ड्राप गेट

जागरण संवाददाता,आरा : दुर्गापूजा के मद्देनजर शहर में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने हेतु करीब सोलह स्थानों पर ड्राप गेट बनाये गये हैं। इन इलाकों में छोटे-बड़े चार पहिया वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगा। कई मार्गो पर वन वे ट्रैफिक व्यवस्था रहेगा। यह आदेश बुधवार की रात से ही प्रभावी कर दिया गया है। यातायात प्रभारी विकास कुमार ने बताया कि शहर के धरहरा,अबरपुल, गांगी पुल, सिंडीगेट, पुरानी पुलिस लाइन, टाउन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:33 PM (IST)
        

वृद्घ दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

जासं,आरा : अंतरराष्ट्रीय वृद्घ दिवस के मौके के अवसर पर बुधवार को शहर के विभिन्न संगठनों द्वारा जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस दौरान सीनियर सिटीजन वेलफेयर एसोसिएशन आफ इंडिया द्वारा संस्था के केन्द्रीय कार्यालय में वयोवृद्ध सदस्य शंभू शरण सिंह एवं केदार सिंह को चादर और भागवत गीता भेंट कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर रामदेव सिंह, डा. विष्णु कुमार सिंह, जगदीश कुमार गिरी, राघव प्रसाद सिंह, केशव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

पिता ने की थी पुत्री की हत्या, गिरफ्तार

जागरण संवाददाता,आरा : नारायणपुर थाना क्षेत्र के अहिले गांव के नहर से बरामद महिला के शव के राज से अब पर्दा उठ गया है। मामला आनरकिलिंग का बताया जा रहा है। जिसके आधार पर पुलिस ने आरोपी पिता संतोष राय को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ के दौरान पकड़े गये पिता ने साक्ष्य मिटाये जाने के उद्देश्य से शव को नहर में फेंके जाने की बात स्वीकार की है। थाना प्रभारी सचिन देव ने जानकारी देते हुए बताया कि गड़हनी थाना क्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:27 PM (IST)
        

पट खुलते ही पूजा पंडालों में उमड़ी भक्तों की भीड़

जागरण संवाददाता,आरा : सप्तमी तिथि को मां दुर्गा का पट खुलने के साथ ही शहर के विभिन्न पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी। अधिकांश पूजा पंडालों में शंखनाद नगाड़ों की थाप और शुद्ध मंत्रोच्चार के बीच मां की आरती उतारी गयी। इसके बाद देर रात तक पंडालों में मां के दर्शन को श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। पीर बाबा रोड स्थित आदर्श कला मंदिर दुर्गा पूजा समिति द्वारा इस वर्ष पंडाल के माध्यम से 'लंदन ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 08:41 PM (IST)
        

सरैयां में दिख रही चलती-फिरती प्रतिमा

संवाद सूत्र सरैयां (भोजपुर) : दशहरा पर्व को लेकर गांव के चट्टी-बाजारों पर भी काफी उत्साह देखा जा रहा है। आरा प्रखंड के धोबहां बाजार व बड़हरा प्रखंड के सरैयां बाजार पर बुधवार को मां दुर्गा का पट खुलते ही भक्त दर्शन को उमड़ पड़े। सरैयां बाजार पर दिल्ली के इंडिया गेट की आकृति का पंडाल काफी आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। यहां श्रद्धालुओं को पंडाल के अंदर स्वचालित प्रतिमाओं का दर्शन भी हो रहा है। जिसमें मा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 08:37 PM (IST)
        

संकल्प परिवार ने लांच किया शुद्ध खाद्य व पेयजल

जागरण संवाददाता, आरा : संकल्प परिवार ने ग्राहकों को शुद्ध खाद्य और पेयजल समेत अन्य घरेलू उत्पाद बाजार में बुधवार को उतारा। स्थानीय बाजार समिति स्थित हनुमान मार्केट के अपना बाजार में आयोजित एक कार्यक्रम में संकल्प परिवार के प्रवक्ता अमरनाथ कुमार ने बताया कि उत्पादों के निर्माण में स्वदेशी प्रक्रिया के जरिये गुणवत्ता को ध्यान में रखकर उच्च तकनीकी को अपनाया गया है, जिसमें शुद्धता, स्वास्थ्य और उम्दा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 08:33 PM (IST)
        

वाहन से कुचलकर पटना के युवक की मौत

जागरण संवाददाता,आरा : गड़हनी थाना के आरा-सहार पथ पर अगिआंव मोड़ के समीप बुधवार की शाम अनियंत्रित मैजिक गाड़ी से कुचलकर एक युवक की मौत हो गयी। घटना के बाद पुलिस ने गाड़ी को जब्त कर लिया है। हालांकि चालक फरार बताया जाता है। मृतक विनोद यादव (35) पटना जिले के बुधु छपरा गांव (रनिया तालाब) निवासी विक्रमा यादव का पुत्र बताया जाता है। यह हादसा उस दौरान हुआ जब विनोद यादव अपने एक रिश्तेदार के यहां अगिआंव आया हु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 08:04 PM (IST)
        

पूजाको ले 105 स्थानों पर मजिस्ट्रेट व फोर्स तैनात

जागरण संवाददाता,आरा : दुर्गापूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाये रखने हेतु पूरे जिले में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं। भीड़ को देखते हुए आरा शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। कई स्थानों पर सिविल में भी पुलिस अफसर लगाये गये हैं। शरारती तत्वों व मनचलों पर भी कड़ी नजर रहेगी। जिलाधिकारी पंकज कुमार पाल एवं पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने आपसी सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश करने वाले तत्वों... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 07:56 PM (IST)
        

छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म

जागरण संवाददाता,आरा : संदेश थाना क्षेत्र में बुधवार की दोपहर दसवीं कक्षा की एक छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया। इसे लेकर संबंधित थाना में दो के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। हालांकि अभी तक किसी के पकड़े जाने की सूचना नहीं है। पीड़ित छात्रा को मेडिकल जांच हेतु सदर अस्पताल भेजा गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक छात्रा रूबी (काल्पनिक नाम) बुधवार की दोपहर शौच के लिए खेत में गई ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 07:56 PM (IST)
        

बाढ़-कटाव व प्रदूषण से मुक्त करे गंगा को

जासं,आरा : धार्मिक मान्यताओं के अलावे कई अन्य कारणों से पवित्र और मोक्षदायिनी गंगा की अविरलता और निर्मलता जन मानस के लिये महत्वपूर्ण विषय बनी हुई है। जबकि प्रदूषण, बाढ़ व कटाव के कारण यह कई बार प्रलयकारी भी साबित हो रही है। उक्त आशय की जानकारी श्री कृष्ण चेतना समिति के सभागार में बिहार प्रदेश किसान संगठन द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी गयी। सम्मेलन को संबोधित करते हुए किसान संगठन के जिला सं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:53 PM (IST)
        

पांच दुर्गा पंडालों के लिए जमा की राशि

जा.सं.,आरा : शहर के पांच दुर्गा पंडाल समिति द्वारा बिजली कनेक्शन के लिए निर्धारित राशि जमा कर दी गयी है। राशि जमा करने वालों में टाउन थाना के सामने, गायत्री मंदिर, पीर बाबा, गिरजा मोड़ व पकड़ी चौक स्थित दुर्गा पंडाल समितियों ने सतरह सौ पचास रुपये की दर से 8725 रुपये जमा की है। ये सारे सबडिवीजन नंबर दो शहरी क्षेत्र के दुर्गापूजा समितियां हैं, जबकि इस क्षेत्र में कुल चौदह दुर्गा पूजा पंडाल बनें है। सब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:50 PM (IST)
        

दशहरा नहीं मनायेंगे पंचायत रोजगार सेवक

जासं,आरा : ग्रामीण विकास विभाग के सचिव के आदेश के दो माह बाद भी 430 पंचायत रोजगार सेवकों समेत तकनीकी सहायक को अब तक विधिवत कार्य पर नहीं रखे जाने के विरोध में पंचायत रोजगार सेवक संघ गोपगुट की जिला इकाई ने स्थानीय रमना मैदान में बैठक कर दशहरा पर्व नहीं मनाने का निर्णय लिया है। बैठक की अध्यक्षता संघ के जिलाध्यक्ष रमेश सिंह यादव ने की। बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि जिला प्रशासन के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:50 PM (IST)
        

सैरातों की बंदोबस्ती न होने से राजस्व की क्षति

जागरण संवाददाता,आरा : नगर निगम आरा के विभिन्न सैरातों की बंदोबस्ती न होने से हर साल लाखों रुपये राजस्व की क्षति पहुंच रही है। विभागीय वसूली किए जाने के खेल में कर्मचारियों व जनता के चुने हुए नुमाइंदों की सहभागिता होती है। विभागीय वसूली पर नगर निगम बोर्ड की बैठक में भी कई बार हो-हंगामा तक हुआ। मगर नतीजा सिफर ही रहा। आठ सैरातों में मात्र एक की हुई बंदोबस्ती : निगम क्षेत्र स्थित कुल आठ सैरातों की ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:50 PM (IST)
        

दुर्गापूजा को ले बाजारों में बढ़ी चहल-पहल

जेएनएन,बड़हरा/तरारी (भोजपुर) : दुर्गापूजा को ले आमतौर पर नवरात्र की सप्तमी तिथि से पूजा पंडाल समेत बाजारों तक में रौनक एवं चहल-पहल का नजारा दिखने लगता है। वहीं दशहरा को ले बाजारों में भीड़ उमड़ने लगी है। खरीदारी के दौरान छोटे-बड़े सभी दुकानों पर महिलाओं एवं बच्चों की खासी भीड़ देखने को मिल रही है। वही फल एवं पूजा सामग्रियों की दुकानों पर भी भीड़ रह रही है। कई दुकानदारों ने तो ग्राहकों को आकर्षित करने के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:45 PM (IST)
        

दुर्गापूजा को ले उत्साह चरम पर

संवाद सूत्र, कोईलवर (भोजपुर): नवरात्र पर मां दुर्गा की आराधना व दुर्गापूजा को ले उत्साह चरम पर है। नगर पंचायत कोईलवर समेत प्रखंड के सभी गांवों में इसकी धूम है। कई जगह मां दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना की गयी है। पूजा स्थल सजाये गये हैं और माइक पर भक्ति गीतों की आवाजें इस पूजा और त्योहार को भक्तिमय बना रहा है। नाटकों के लिए मशहूर है कोईलवर कोईलवर : स्वतंत्रता संग्राम के समय आजादी के दीवानों में... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:42 PM (IST)
        

मां नवदुर्गा की आरती में शामिल हुए श्रद्घालु

जासं, आरा : नवरात्र की षष्टी तिथि को स्थानीय रमना मैदान स्थित नव दुर्गा मंदिर में मां नव दुर्गा का भव्य श्रृंगार के साथ गणेश-लक्ष्मी पूजन, दश महाविद्या पूजा व नव ग्रह पूजन किया गया। इस दौरान मां के पांचवे स्वरूप स्कंद माता की उत्पत्ति एवं उनकी साधना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। वहीं दोपहर बेला में देवी भागवत पाठक का आयोजन कर विश्व शांति हेतु मां को पुष्पांजलि दी गयी। शाम को हुई भव्य आरती... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:41 PM (IST)
        

बाजार समिति में दिखेगा वृंदावन का कुसुम सरोवर मंदिर

जागरण संवाददाता,आरा : शहर में निर्माणाधीन पूजा पंडालों की निर्माण प्रक्रिया लगभग पूरी हो गयी है। शहर के कुछ खास स्थलों पर इस वर्ष कुछ नया कर दिखाने की भी होड़ लगी है। बाजार समिति स्थित दुर्गा पूजा समिति के सदस्य आलोक कुमार के अनुसार इस वर्ष पंडाल के जरिये वृंदावन का कुसुम सरोवर मंदिर की प्रतिमूर्ति भेलाई के पंडाल निर्माता काजल सक्सेना द्वारा निर्मित कराई जा रही है। यहां की मूर्ति भी लोगों को खास आक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:40 PM (IST)
        
(News from Bhojpur, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें