Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

भोजपुर

पर्यावरण में खुशहाली लाती सावन की हरियाली

संवाद सूत्र, बड़हरा (भोजपुर) : पर्यावरण की खुशहाली और सावन की हरियाली का मधुर संबंध समस्त जीवन जगत के लिए उतना ही महत्व रखता है जितना स्थूल शरीर में प्राण का महत्व है। एक तरह से यह कहना कि सावन के बिना पर्यावरण का चक्र अधूरा व निर्जीव सा बन जायेगा, कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। साल के बारह महीनों में सावन उस सबसे खास महीना के रूप में आता है जो ब्रह्मांड में आकाश से लेकर पाताल तक संपूर्ण पारिस्थितिकी तं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:37 PM (IST)
        

जहां सबकी मनोकामना होती पूरी

संवाद सूत्र, शाहपुर (भोजपुर): प्रखंड के दियारा क्षेत्र अन्तर्गत भीमपट्टी गांव स्थित बाबा सिद्धनाथ का मंदिर वर्षो पुरानाहै। जिसकी ख्याति देश की पहली राजधानी कलकत्ता से लेकर नयी राजधानी नयी दिल्ली तक फैली हुई है। लोगों की हर मनोकामना व मनोरथों को पूर्ण करने के कारण इन्हें सिद्धनाथ शंकर कहा जाता है। प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में भक्त व श्रद्धालु यहां आकर भगवान शिव अर्थात सिद्धनाथ व बैजू दास का दर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:36 PM (IST)
        

आस्था का केन्द्र शिव-पार्वती मंदिर

संवाद सूत्र, कोईलवर (भोजपुर): आसपास की प्राकृतिक छठा और खुला वातावरण धार्मिक स्थलों में चार चांद लगा देते हैं। कुछ ऐसा ही है सोन तटीय कोईलवर का शिव-पार्वती मंदिर। दानापुर रेल मंडल के कोईलवर स्टेशन के समीप कोईलवर पुल के उत्तर अवस्थित इस मंदिर के पास बहती है सोनभद्र की अविरल धारा। इस सोन धारा में बनाया गया है आकर्षक सोनभद्र मंदिर। इस सोनभद्र मंदिर मे जाने के लिए बनाया गया है रेलिंग पुल। उक्त शिव-पार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:36 PM (IST)
        

पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

जागरण संवाददाता,आरा : वरिष्ठ स्वतंत्रता सेनानी स्व.जगनारायण प्रसाद की 19वीं पुण्यतिथि के अवसर पर बाबू बाजार स्थित उनके आवास पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन अखिल भारतीय स्वतंत्रता सेनानी परिवार कल्याण महासंघ के तत्वावधान में आयोजित किया गया। अध्यक्षता वरिष्ठ स्वतंत्रता सेनानी हृदयानंद चंद ने,संचालन महासचिव डा. शशि कुमार सिंह व धन्यवाद ज्ञापन स्वतंत्रता सेनानी मोहन लाल आर्य ने किया। सभा को संबोधित करते ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:19 PM (IST)
        

ईद की तैयारी में जुटे लोग, सजाये जा रहे मुहल्ले

संवाद सहयोगी, पीरो (भोजपुर) : अनुमंडल के पीरो, चरपोखरी व तरारी प्रखंड में ईद के त्योहार को लेकर चहल पहल बढ़ गयी है। लोग त्योहार के लिए आवश्यक समानों को जुटाने एवं अन्य तैयारी में लगे हुए हैं। पीरो नगर के भागलपुर, मिल्की, इब्राहिमपुर आदि मुहल्लों में अलग-अलग कमिटियों द्वारा सजावट का काम जारी है। स्थानीय जामा मस्जिद, बडी मस्जिद, नूरी मस्जिद सहित अन्य मस्जिदों एवं ईदगाहों के आसपास भी सजावट की जा रही ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:17 PM (IST)
        

ईद को ले शाति समिति की बैठक

संवाद सहयोगी, पीरो (भोजपुर) : ईद-उल-फितर के मौके पर अनुमंडल मुख्यालय सहित आसपास के गावों एवं कस्बों में विधि व्यवस्था को लेकर स्थानीय शाति समिति की एक बैठक पीरो थाना परिसर में आयोजित की गयी। अनुमंडल पदाधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान ईद का त्योहार शातिपूर्ण माहौल में मिलजुल कर मनाने और आपसी सौहार्द बनाये रखने को लेकर आवश्यक चर्चा की गयी। बैठक में मौजूद अनुमंडल पुलिस पदाधिका... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:16 PM (IST)
        

दावते इफ्तार से मजबूत होता आपसी भाईचारा

जागरण संवाददाता,आरा : स्थानीय अल हफीज कालेज में कालेज के सचिव शाहिद अलीम द्वारा दावते इफ्तार का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में रोजेदारों के अलावे विभिन्न समुदाय के लोगों ने शिरकत किया। इस मौके पर स्थानीय पुलिस क्लब मस्जिद के इमाम कारी यासिन ने अपने संबोधन में रमजान माह की विशेषता पर प्रकाश डाला। इफ्तार के बाद लोगों ने देश व देशवासियों के विकास के लिए दुआ मांगी। वहीं शाहिद कलीम ने कहा कि ऐसे ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:13 PM (IST)
        

'तुम ओ विद्या के वरद पुत्र..'

जागरण संवाददाता,आरा : प्रख्यात मृदंगवादक संगीत शिरोमणि स्व. शत्रुंजय प्रसाद सिंह उर्फ बाबू ललन जी की जयंती श्री शत्रुंजय संगीत विद्यालय के बैनर तले विद्यालय में मनायी गयी। कार्यक्रम का उद्घाटन वरिष्ठ नाटककार प्रो.श्याम मोहन अस्थाना, बाबू ललन जी के पुत्र सत्येन्द्र सिंह, वरिष्ठ तबलावादक द्वारिका सिंह और कवि पवन श्रीवास्तव ने दीप जलाकर किया। कार्यक्रम का शुभारंभ बाबू ललन जी पर केन्द्रित लिखित गीत ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:12 PM (IST)
        

लचर विद्युत आपूर्ति के खिलाफ फूटा आक्रोश

संवाद सहयोगी, पीरो (भोजपुर) : अनुमंडल मुख्यालय में विद्युत आपूर्ति की लचर व्यवस्था से आजीज आ चुके उपभोक्ताओं का आक्रोश अचानक शनिवार की रात फूट पड़ा और सैकड़ों की संख्या में लोग बिजली विभाग के खिलाफ सड़क पर उतर आये। इस दौरान आक्रोशित उपभोक्ताओं ने नगर के लोहिया चौक के पास आरा-सासाराम स्टेट हाईवे को जाम कर आवागमन पूरी तरह ठप कर दिया। दरअसल हुआ यह कि यहा लंबे समय से बिजली आपूर्ति की लचर व्यवस्था से त्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:08 PM (IST)
        

आपसी सौहार्द के साथ मनाएं पर्व

जागरण संवाददाता,आरा : ईद के अवसर पर आपसी सौहार्द बनाये रखे जाने को लेकर रविवार को शांति समिति की एक बैठक विद्या भवन में आयोजित की गयी। भूमि उप समाहर्ता की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लोगों से सौहार्दपूर्ण माहौल में पर्व मनाने की अपील की गयी। बैठक में टाउन थाना इंस्पेक्टर पी.के झा तथा नवादा थाना इंस्पेक्टर एस.के शाही उपस्थित थे। बैठक के दौरान मुहल्ला/वार्ड स्तर पर कमेटी गठित करने का निर्णय लिया ग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:03 PM (IST)
        

संगठन की मजबूती को आप की बैठक

जागरण संवाददाता,आरा : आम आदमी पार्टी के केन्द्रीय कमिटी के निर्देशानुसार संगठन की मजबूती व सक्रियता को निरंतर बरकरार रखने हेतु बूथ स्तर से लेकर जिला स्तर तक की गयी है। इसी क्रम में रविवार को आरा लोकसभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी डा. सुरेन्द्र कुमार प्रसाद की अध्यक्षता में एक बैठक कर जिला स्तरीय कमिटी गठित की गयी। बैठक में सर्वसम्मति से देवेन्द्र कुमार सिन्हा को संयोजक एवं प्रो. विजय शंकर तिवारी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:02 PM (IST)
        

पांच नंबर फीडर पूरी रात रहा ब्रेकडाउन

जागरण संवाददाता,आरा : शनिवार की पूरी रात पांच नंबर फीडर ब्रेक डाउन रहा। कारण रात के करीब ग्यारह बजे महाराजा कालेज के पीछे एक जर्जर विद्युत पोल दीवार पर टूटकर गिर गया। जिस कारण जापानी पावर सबस्टेशन के पांच नंबर फीडर से बिजली कई मुहल्लों में गुल रही। बिजली कटौती के कारण लोगों को परेशानियों से जूझना पड़ा। रविवार को सुबह करीब नौ बजे बिजली आपूर्ति बहाल हो पायी। जर्जर विद्युत पोल को दुरूस्त करने में विभा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:59 PM (IST)
        

मृतक के परिजनों से मिलीं जिप अध्यक्ष

जागरण संवाददाता,आरा : आरा-सहार पथ पर एकौना गांव के समीप बस-जीप की टक्कर में हुई मौत पर जिला परिषद अध्यक्ष फुलवंती देवी, उपाध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार एवं वरिष्ठ राजद नेता व पूर्व प्रखंड प्रमुख मुकेश कुमार यादव ने गहरा दुख प्रकट किया है। इस दौरान मृतक के परिजनों से मुलाकात कर ढांढ़स बधाया। जिप अध्यक्ष ने राज्य सरकार से मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख मुआवजा, इंदिरा आवास के तहत घर एवं परिवार के एक-... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:58 PM (IST)
        

शीघ्र उपलब्ध कराये डीजल अनुदान : आयुक्त

जागरण संवाददाता, आरा : राज्य भर में जारी अनावृष्टि को देखते हुए धान के बिचड़ों को बचाने हेतु प्रशासनिक पहल आरंभ हो चुका है। इसी क्रम में रविवार को पटना प्रमंडल की आयुक्त एन. विजयालक्ष्मी ने जिले के प्रमुख प्रशासनिक पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कई आवश्यक निर्देश दिये। डीजल अनुदान की प्रक्रिया शीघ्र करें आरंभ : बैठक में उपस्थित सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारियों को आयुक्त ने निर्देश दिया कि एस.एम.एस. एवं ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:54 PM (IST)
        

काम पर लौटे पंचायत रोजगार सेवक, हड़ताल खत्म

जागरण संवाददाता,आरा : लगभग दो माह से राज्यव्यापी हड़ताल के बाद ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव से सकारात्मक व लिखित मांगों के पूरा होने के बाद पंचायत रोजगार सेवक सोमवार से काम पर लौट आयेंगे। इसी के साथ उनका जारी हड़ताल खत्म हो जायेगा। पंचायत रोजगार सेवकों ने राज्य व्यापी हड़ताल के मद्देनजर अपने नियोजन के सात वर्षो के अंतराल में सबसे बड़ी लड़ाई जीती है। इनकी सभी प्रमुख मांगों को प्रधान सचिव ने पू... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:33 PM (IST)
        

घंटों जाम रहा कोईलवर पुल

जागरण संवाददाता,आरा: आरा-पटना राजमार्ग स्थित कोईलवर पुल रविवार को काफी देर जाम रहा। जिसके कारण आरा-पटना राजमार्ग पर वाहनों का परिचालन दो घंटे तक अवरुद्ध रहा। बाद में पुलिस प्रशासन के प्रयास से स्थिति पर काबू पाया जा सका। इस दौरान पुल के दोनों छोर पर वाहनों की लंबी कतार लगी रही। बताया जा रहा कि पटना जिले के बिहटा थाना क्षेत्र अन्तर्गत परेव में झड़प और गोलीबारी की घटना को लेकर आक्रोशित लोग रविवार को... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:32 PM (IST)
        

सुरक्षा की कमान संभालेंगे 34 क्रास मोबाइल जवान

जागरण संवाददाता,आरा : सिटी के अंदर करीब 34 क्रास मोबाइल के जवान सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालेंगे। पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने अपराध नियंत्रण के उद्देश्य से नवादा और टाउन थाना दोनों को 17-17 क्रास मोबाइल जवान उपलब्ध कराये हैं। प्रत्येक थानों में सेक्टरवार इनकी तैनाती कर दी गयी है। ये क्रास मोबाइल के जवान पुलिस गश्ती पार्टी के साथ सामंजस्य स्थापित कर दिन व रात्रि मे पेट्रोलिंग करेगे। नियमित बैंक ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:05 PM (IST)
        

झड़प व छुरेबाजी में छह घायल

आरा,जासं: जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में घटित हिंसक झड़प व छुरेबाजी में आधा दर्जन लोग घायल हो गये। इलाज सदर अस्पताल में कराया गया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, टाउन थाना क्षेत्र के भलुहीपुर मुहल्ला में दो गुटों के बीच घटित हिंसक झड़प व छुरेबाजी में मो.मुख्तार नामक एक व्यक्ति जख्मी हो गया। बाद में पुलिस ने वहां पहुंच स्थिति को संभाला। उदवंतनगर थाना क्षेत्र के बसौरी गांव में बिजली के तार के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:03 PM (IST)
        

विभिन्न घटनाओं में छह लोगों की मौत

जागरण संवाददाता,आरा : पिछले चौबीस घंटे के दौरान जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में घटित विभिन्न घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गयी। इनमें दो युवकों की जान सर्पदंश से चली गयी। इधर सड़क दुर्घटना में मृत लोगों को मुआवजा देने की मांग को लेकर रविवार को अगिआंव में आरा-सहार पथ को जाम कर हंगामा किया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उदवंतनगर थाना के आरा-सहार पथ पर एकौना गांव के समीप बस और जीप के बीच जोरद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:01 PM (IST)
        

कुलपति के हस्ताक्षर के इंतजार में बीएड शिक्षकों का वेतन फंसा

जागरण संवाददाता,आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के बीएड शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन की संचिका वेतन निर्धारण समिति की हुई बैठक के पांच दिन बाद भी कुलपति डा.अजहर हुसैन के पास नहीं पहुंची है। जिस कारण वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के बीएड विभाग के शिक्षकों व कर्मचारियों को आठ माह से वेतन ईद पूर्व भी मिलने की कम संभावना है। हालांकि इस बाबत कुलपति डा.अजहर हुसैन ने बताया कि वेतन निर्धारण समिति की ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:00 PM (IST)
        
(News from Bhojpur, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें