Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

भोजपुर

मां सच स्वरूपा का तीन दिवसीय सत्संग शुरू

जागरण संवाददाता,आरा : मां सच स्वरूपा जी का तीन दिवसीय दिव्य सहानी सत्संग शुक्रवार को स्थानीय सांस्कृतिक भवन में आरंभ किया गया। इससे पहले मां का आश्रम 'मानव कल्याण आश्रम' के तत्वावधान में स्थानीय एक होटल में प्रेस वार्ता आयोजित कर सत्संग के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला गया। जानकारी दी गयी कि परम पिता परमेश्वर का साकार रूप में दर्शन करने वाली मां के दर्शन, प्रवचन एवं आशीर्वाद से शारीरिक, पारिवारिक, स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 10:40 PM (IST)
        

सिर्फ सर्वे तक सिमटा विद्युत उपकेन्द्र की योजना

संवाद सूत्र,शाहपुर (भोजपुर) : प्रखंड के दियरांचल क्षेत्र में विद्युत उपकेंद्र का बनना क्षेत्र की जनता के लिए सपना बनकर रह गया है। पिछले दशक भर से भी अधिक समय से विद्युत उपकेंद्र के अधिकारियों द्वारा कई बार जमीन का सर्वे किया गया। लेकिन आज तक क्षेत्र के लगभग 50 गांवों के ग्रामीणों का सपना पूरा नहीं हो सका। वे सिर्फ आश्वासन की घूंट पीने को विवश रहे। विद्युत उपकेंद्र स्थापित करने की येाजना फाइलों म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 10:37 PM (IST)
        

बारिश से पानी ही पानी

जागरण संवाददाता,आरा : शहर में बारिश से पानी ही पानी है। शुक्रवार को हुई बारिश से एक बार फिर आम से लेकर खास तक परेशान हैं। कई रिहायशी इलाकों में बारिश का पानी घरों में प्रवेश कर गया है। ऐसे में जलमग्न इलाकों के स्कूली बच्चों को घर से बाहर निकलने के दौरान परेशानी हो रही है। सर्वाधिक प्रभावित इलाके : शहर में गांगी की दोनों तरफ का इलाका, धरहरा, गोढ़ना रोड, बाजार समिति, चौराई-भेलाई, अनाइठ, जीरो माइल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 10:35 PM (IST)
        

मुख्य सचिव ने विद्युत आपूर्ति सुधार को दिये निर्देश

जागरण संवाददाता,आरा : मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बिहार स्टेट पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी के अंतर्गत राज्य में विद्युत के क्षेत्र में सुधारात्मक कार्य करने, राजस्व संग्रह में वृद्धि करने तथा शहरी, ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की आपूर्ति अधिक से अधिक करने हेतु सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। वीडियो कांफ्रेसिंग में मुख्य सचिव ने स्पष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 10:29 PM (IST)
        

अल्लाह के वलियों के पास दुआएं होती कबूल

जागरण संवाददाता,आरा : शुक्रवार को स्थानीय काले पीर मुरादे पीर बाबा की मजार पर सालाना उर्स को लेकर कई कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें बड़ी संख्या में विभिन्न धर्म के अकीदतमंद शामिल हुए। उर्स के मौके पर सर्वप्रथम सुबह कुरानखानी हुई। तदोपरांत मिलाद का कार्यक्रम हुआ। वहीं संध्या में मगरिब की नमाज के बाद मजार पर चादरपोशी की गयी। इसके बाद तकरीरी प्रोग्राम धर्मन मस्जिद के इमाम मौलाना शमसुल हक की अध्यक्षत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 10:26 PM (IST)
        

सोमालिया में अशोक के शहादत दिवस पर श्रद्घांजलि सभा

जागरण संवाददाता,आरा : 'शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले' उपरोक्त पंक्तियां संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा वर्ष 1993 में सोमालिया (दक्षिण अफ्रिका) में शांति स्थापना हेतु भेजे गये इस जिले के वीर सपूत शहीद हवलदार अशोक सिंह की आतंकवादियों से मुठभेड़ में हुई 20वीं शहादत दिवस पर स्थानीय कतिरा मोड़ स्थित शहीद अशोक चौक पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम शुक्रवार को आयोजित किया गया। शहीद के चित्र पर माल्यार्पण एवं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 10:23 PM (IST)
        

मिथिलेश्वर को 'श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको साहित्य सम्मान'

जागरण संवाददाता,आरा : अशोक वाजपेयी की अध्यक्षता में गठित एक चयन समिति ने इस वर्ष 2014 के 'श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको साहित्य सम्मान' के लिए प्रख्यात कथाकार मिलिेश्वर के नाम का चयन किया है। इस सम्मान के अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र और ग्यारह लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है। यह सम्मान दिल्ली में आयोजित एक विशिष्ट समारोह में उन्हें प्रदान किया जायेगा। मिथिलेश्वर पिछले 40 वर्षो से साहित्य-सृजन कर रहे ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 10:16 PM (IST)
        

आउटडोर से आउट मिले कई चिकित्सक

आन द स्पाट फोटो फाइल 22 आरा 22, 26, 29, कैप्सन : सदर अस्पताल में खाली पड़ी कुर्सी, निबंधन को कतार में खड़े मरीज, सदर अस्पताल में कतारबद्ध मरीज ------- अरुण प्रसाद, आरा: जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में कई चिकित्सकों की लेट-लतिफी से मरीज परेशान होते हैं। वहीं अस्पताल के आलाधिकारी चिकित्सकों की संख्यागत कमी को इसका प्रमुख कारण बताकर अक्सर इस मामले में पल्ला झाड़ लेते हैं। पर मरीजों की समस्याओ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 10:13 PM (IST)
        

विदाई के पहले ही जिदंगी से विदा हो गई कंचन

जागरण संवाददाता,आरा: टाउन थाना क्षेत्र अन्तर्गत रौजा मुहल्ला में घटित एक महिला समेत उसके दो पुत्रों की हत्या की घटना का मामला स्थानीय पुलिस के लिए अभी तक पहेली बना हुआ है। तीनों की मौत जहर खिलाने से हुई अथवा स्वयं जहर खाने से यह सवाल पुलिस के लिए काफी पेचिदा बना हुआ है। जिसकी गुत्थी सुलझाने में स्थानीय पुलिस लगी हुई है। मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बड़का डुमरा गांव निवासी विद्यासागर यादव की शादी वर्ष 2... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 10:06 PM (IST)
        

मुर्दा भी कर रहा थाने में मुकदमा!

दीपक,आरा : किसी भी पीड़ित जीवित इंसान द्वारा पुलिस स्टेशन अथवा कोर्ट में मुकदमा करना स्वभाविक है, लेकिन कोई मृत व्यक्ति अगर केस करे और इंसाफ के लिए बार-बार गुहार लगाए तो बात चौंकाने वाली जरूर होगी। ऐसा ही एक मामला भोजपुर जिले में सामने आया है। जिसका खुलासा पुलिस ने सात माह के अनुसंधान के बाद किया है। पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने शुक्रवार को बताया कि जांच के दौरान जो बातें सामने आयी है, उसके अनुसा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 10:01 PM (IST)
        

टाटा से अपहृत बालिका आरा में बरामद

जागरण संवाददाता,आरा : झारखंड के जमशेदपुर सिटी से दो रोज पहले अगवा एक बालिका को भोजपुर पुलिस ने शुक्रवार को सकुशल बरामद कर लिया। इसके अलावा अपहरणकर्ता को भी धर दबोचा। अपहृत बच्ची की बरामदगी उदवंतनगर थाना के कसाप गांव से हो सकी। इस दौरान यहां आई जमशेदपुर पुलिस स्थानीय न्यायालय से ट्रांजिट रिमांड पर पकड़े गये आरोपी को अपने साथ टाटा ले गयी। एसपी राजेश कुमार के अनुसार पकड़ा गया आरोपी मंतोष कुमार कसाप गां... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:56 PM (IST)
        

फतेहपुर में महिला की जहर से मौत

जागरण संवाददाता,आरा : सिकरहटा थाना क्षेत्र के फतेहपुर बाजार पर शुक्रवार की सुबह एक विधवा महिला की मौत जहर से हो गयी। घर के कमरे से महिला का शव बरामद किया गया। पुलिस के अनुसार महिला की मौत जहर खिलाने से हुई है अथवा स्वयं खाने से इसकी जांच-पड़ताल अभी की जा रही है। इस मामले में पुलिस मृतका के पिता और भाई से पूछताछ कर जानकारी लेने के प्रयास में लगी हुई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, तरारी थान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:09 PM (IST)
        

सरैयां कांड की जांच को आइसीआइडी टीम

- 29 जनवरी 2013 को थाने पर तोड़फोड़ व आगजनी की हुई थी घटना - राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के आदेश पर आई टीम -पुलिस ज्यादती को लेकर दर्ज कराई गई थी शिकायत जागरण संवाददाता,आरा : चर्चित सरैयां कांड की जांच को लेकर सीआईडी की टीम शुक्रवार को आरा पहुंची। इस दौरान सीआईडी की टीम ने कृष्णागढ़ थाना पर जाकर मुकदमा से जुड़े फाइलों को खंगाला। इसके बाद वीडियो फूटेज का भी अवलोकन किया। इस दौरान तत्कालीन थानाध्यक्ष क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:07 PM (IST)
        

यूपी पुलिस की सूचना पर खुला अपहरण का राज

जागरण संवाददाता,आरा: कृष्णगढ़ थाना क्षेत्र के सरैयां से सात माह पहले गायब राजेश्वर साह के अपहरण के ड्रामा का राज उत्तर प्रदेश पुलिस की सूचना पर खुल सका। बरामद राजेश्वर यूपी के मथुरा स्थित एक आश्रम में रहता था। जब उसे इस बात की जानकारी मिली कि उसके अपहरण को लेकर कृष्णगढ़ थाना में मुकदमा किया गया है तो उसने मथुरा के ही गोव‌र्द्धन थाना में जाकर पूरी बात से यूपी पुलिस को अवगत कराया। जिसके बाद यूपी पुल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:05 PM (IST)
        

अब आउटसोर्सिग से मुक्त होगा वीकेएसयू का परीक्षा विभाग

जागरण संवाददाता,आरा : आने वाले दिनों में वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग अब आउट सोर्सिग से मुक्त होगा। परीक्षा पंजीयन से लेकर रिजल्ट देने तक के कार्य आउट सोर्सिग से नहीं कराये जाएंगे। विवि परीक्षा विभाग के सभी काम अब एनआईसी (भारत सरकार का एक उपक्रम) की मदद से स्वयं के ई चाणक्या सॉफ्टवेयर से तैयार किया जायेगा। तीन माह के अंदर वीकेएसयू का परीक्षा विभाग अब फिर अपने पुराने इतिहास में लौट... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 08:16 PM (IST)
        

महज एक स्लूईस गेट के अभाव में तबाह होती बड़ी आबादी

संवाद सूत्र, बड़हरा (भोजपुर): बाढ़ नियंत्रण विभाग की छोटी सी लापरवाही बहुत बड़ी तबाही मचाने को काफी है। तबाही ऐसी जो प्रखंड क्षेत्र की तकरीबन आधी आबादी सहित जान-माल के लिए जी का जंजाल बनती हो। वह भी लगभग हर वर्ष। पर विभाग शायद यह नहीं सोचता कि बाढ़ के काल से बचाने को बना तटबंध आखिर किस काम का, कि सुरसा के मुंह की तरह तटबंध के भीतर बसे गांवों को निगलते रहने के लिए एक 'विपत्ति दरवाजा' खुला छोड़ दिया गय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 10:16 PM (IST)
        

जनता की शिकायतों से अवगत हुए विधायक

संवाद सहयोगी, जगदीशपुर (भोजपुर): विधायक भाई दिनेश ने स्थानीय प्रखंड मुख्यालय स्थित किसान भवन में आम जनता की शिकायतों को सुना तथा प्रखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। विधायक ने प्रखंड कार्यालय के अधिकारियों को निर्देश दिया कि हर हाल में लोगों की शिकायतों का तुरंत निपटारा किया जाये। किसानों की दयनीय स्थिति पर चिन्ता व्यक्त करते हुए राजद विधायक ने कहा कि सरकार किसानों की समस्याओं के प्रति गंभीर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 10:12 PM (IST)
        

तीन दिवसीय पल्लव व उद्धव प्रशिक्षण संपन्न

संवाद सहयोगी, पीरो (भोजपुर) : सरकारी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के तीसरे बैच का तीन दिवसीय गैर आवासीय पल्लव एवं दूसरे बैच का उद्धव प्रशिक्षण गुरुवार को संपन्न हो गया। पल्लव प्रशिक्षण के दौरान जहा कक्षा एक व दो के लिए नामित शिक्षकों को वर्ग कक्ष को आनन्ददायी बनाने एवं बच्चों को खेल खेल में शिक्षा प्रदान करने के गुर सिखाये गये वही उद्भव प्रशिक्षण में वर्ग तीन, चार व पाच के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 10:10 PM (IST)
        

नेहरू युवा केन्द्र ने निकाली सद्भावना रैली

संवाद सहयोगी, पीरो (भोजपुर): नेहरू युवा केन्द्र के बैनर तले शाहाबाद एजुकेशन सोसाइटी के सदस्यों ने गुरुवार को सद्भावना रैली निकाली। मोआप कला गाव से निकाली गयी यह रैली खुटहा बाजार होते हुए वापस मोआप कला पहुंची। रैली का नेतृत्व नेहरू युवा केन्द्र के रोहित कुमार और विनोद सिंह ने किया। रैली के समापन के बाद संगठन के सदस्य सह उप प्रमुख राजेन्द्र राय की अध्यक्षता में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 10:09 PM (IST)
        

बिना फिटनेस की सड़कों पर दौड़ रहे कई वाहन

जागरण संवाददाता,आरा : पर्यावरण व यात्रियों की सुरक्षा के लिए बड़े व्यावसायिक व निजी वाहनों की दुरुस्तगी एवं वाहनों से निकलने वाले प्रदूषण की जांच हेतु मोटर व्हेकिल एक्ट के तहत जांच कर प्रमाणपत्र देने तथा इस मामले में दोषी पाये गये वाहन मालिकों से जुर्माना वसूल करने का प्रावधान है। वाहन फिटनेस का मानक : बड़े व्यावसायिक व निजी वाहनों के फिटनेस की जांच मोटर व्हेकिल एक्ट-192 के तहत की जाती है। इस जां... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 10:03 PM (IST)
        
(News from Bhojpur, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें