Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

भोजपुर

कटाव रोधी कार्य का निरीक्षण

संवाद सूत्र, बड़हरा : प्रखंड क्षेत्र को गंगा कटाव से बचाने को ले पीपरपांती से केवटिया गंगा घाट पर नव निर्मित कटावरोधी ठोकर कार्य का भौतिक निरीक्षण बिहार सरकार नागरिक परिषद के महासचिव भाई ब्रह्मोश्वर ने शनिवार को किया। कटावरोधी कार्य में भारी तकनीकी गड़बड़ी को देख भाई ब्रह्मेश्वर ने निर्माण एजेंसी व बाढ़ नियंत्रण बोर्ड के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त की। तत्काल फोन से ही बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के कार्यपाल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:13 PM (IST)
        

तापमान में गिरावट से आमजन परेशान

जागरण संवाददाता,आरा: तापमान में लगातार गिरावट व कोहरे से आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। आम जनजीवन के साथ-साथ सड़कों पर दौड़ने वाली गाड़ियों की रफ्तार भी धीमी पड़ गयी है। ठंड के चलते रिक्शा चालक, ठेला चालक समेत मजदूरी को शहर पहुंचे लोग जगह-जगह अलाव जलाकर राहत ले रहे हैं। बड़हरा से संवाद सूत्र के अनुसार, ठंड से लोगो का जनजीवन अस्तव्यस्त हो रहा है। खास लोग तो ठंड के बच जाते हैं पर आम लोगों के जीवन की गाड़... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:11 PM (IST)
        

बिहार बंद का समर्थन करेंगे कई कर्मचारी संगठन

जागरण संवाददाता, आरा : बिहार राज्य अनुबंध मानदेय नियोजित सेवाकर्मी संयुक्त मोर्चा द्वारा आठ सूत्री मांगों के लिए आगामी 22 दिसंबर को आयोजित 'बिहार बंद' के समर्थन में कई अन्य कर्मचारी संगठनों ने साथ देने का निर्णय लिया है। अराजपत्रित कर्मचारी संगठन गोप गुट के जिला सचिव सह संयुक्त मोर्चा के जिला संयोजक उमेश कुमार सुमन ने जिले के सभी विभागों एवं कार्यालयों में कार्यरत अनुबंध मानदेय नियोजित सेवाकर्मियो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 04:01 PM (IST)
        

खाद के लिए किसानों की अपील

जां. सं. आरा : बड़हरा प्रखंड के बखोरापुर पंचायत के किसानों ने खाद के संकट से राहत की अपील सदर अनुमंडलाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त को पत्र देकर की है। युवा अधिवक्ता शत्रुधन सिंह ने कहा कि खेतों में गेहूं, तेलहन और आलू की फसलों को खाद का छिड़काव जरूरी है। लेकिन दुकानों में खाद की किल्लत से किसानों को कालाबाजारी से जूझना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि इस पंचायत में पैक्स का चुनाव अभी नहीं हुआ है और पूर्व ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 04:00 PM (IST)
        

पशु चिकित्सा शिविर आयोजित

संवाद सूत्र, चरपोखरी: प्रखंड के अमोरजा गांव में पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता रामचन्द्र यादव ने की। शिविर में मवेशियों का मुफ्त इलाज किया गया। वहीं मवेशी पालक किसानों को पशुओं में होने वाले रोगों से रोकथाम करने, मवेशियों को बांझपन से बचाने, हरा चारा मवेशियों को अवश्य देने का सुझाव दिया गया। मवेशियों के रखरखाव के लिये विधि चिकित्सकों ने बताया। आयोजित मवेशी चिकित्सक शिविर मे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 03:59 PM (IST)
        

जन-धन योजना को ग्रामीण बैंक ने शुरू की मेगा कैंप की तैयारी

जासं, आरा: जन-धन योजना के तहत प्रत्येक घर से एक खाता खोलने हेतु मध्य बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा स्थानीय रीगल होटल सभागार में संजीवनी तथा सहयोग से जुड़े व्यापार सहायक के साथ एक सभा का आयोजन किया गया। सभा को संबोधित करते हुये बैंक के क्षेत्रीय अधिकारी अरुण कुमार पाण्डेय ने बताया कि आगामी 26 दिसंबर, 27 दिसंबर तथा 29 दिसंबर को इस जिले के 14 प्रखंडों के साथ-साथ ग्रामीण बैंक की सभी 79 शाखाओं में वृहत रूप ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 03:58 PM (IST)
        

सूची में नाम होने के बावजूद नहीं मिला इंदिरा आवास

संवाद सहयोगी, पीरो : प्रखंड के जितौरा जंगल महाल पंचायत के छेदी टोला निवासी नथुनी चौधरी और गोखुल टोला निवासी यमुना चौधरी ने बीडीओ को आवेदन देकर इंदिरा आवास की चयनित सूची में नाम होने के बावजूद अब तक इंदिरा आवास का लाभ नहीं दिये जाने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की गुहार लगायी है। नथुनी चौधरी ने दिये गये आवेदन में कहा है कि वर्ष 2013-14 में इंदिरा आवास के लाभुकों की बनायी गयी सूची में उनका नाम क्रमाक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 03:57 PM (IST)
        

पर्यावरण जागरूकता को ले नाटक का मंचन

संवाद सहयोगी, पीरो : हरियाली मिशन के तहत पीरो और तरारी प्रखंडों में नुक्कड़ नाटकों का मंचन कर पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा किया गया। नाटकों के माध्यम से कलाकारों ने पर्यावरण का जीवन में महत्व, पर्यावरण के नुकसान से आम जन जीवन पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव की जानकारी दी। नाटकों के मंचन में अहमद, धनजी, श्यामाकात, चंदन, रिमझिम, विभा और राजलक्ष्मी की भागीदारी महत्वपूर्ण रही। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 03:55 PM (IST)
        

सीएस को मिलेगा अंगरक्षक

आरा: भोजपुर के सिविल सर्जन डा.एस के अमन की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। एसपी अख्तर हुसैन ने एक अंगरक्षक मुहैया कराने का आदेश दिया है। इसे लिए सिविल सर्जन डीएम व एसपी के पास गुहार लगायी थी। जिले को मिला महिला इंस्पेक्टर आरा: मुख्यालय ने पटना से एक महिला इंस्पेक्टर रीता कुमारी को भोजपुर जिले में तैनात किया है। जबकि यहां कार्यरत इंस्पेक्टर जयपाल यादव का स्थानांतरण कटिहार जिला में कर दिये जाने की सूचना ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 03:54 PM (IST)
        

मुकाम नहीं पा सकी कई योजनाएं

संवाद सूत्र,बड़हरा(भोजपुर) : खेती को उन्नत बनाने की सरकारी क्रांति सुर्खियों में छायी दिखती है। खेतों की मिट्टी को खुशहाल बनाने के पहले ही कृषि विभाग के घनचक्कर में पड़कर मिट्टी में मिल जाती है। जिससे खून-पसीना बहाने वाले मजदूर-किसान मृग तृष्णा की भांति योजनाओं का लाभ पाने को ले दर-दर भटककर निराश हो जाते हैं। बात योजनाओं के अंबार में से श्रीविधि (धान) की जाय या स्व विधि (गेहूं) की अनुदानित प्रत्यक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 03:52 PM (IST)
        

योजनाओं का अभाव: आर्थिक संकट में भेड़ पालक

संवाद सूत्र,बड़हरा (भोजपुर): यायावर (घुमंतु) शैली में कई पीढि़यों की जिन्दगी गुजर गयी। जेठ की तपती दुपहरिया का गम नहीं। पूस की काली व बर्फिली रात पेड़ों के नीचे काट लेने की आदत। सावन-भादो की झमाझम बारिश में भी बेफ्रिक पगडंडियों पर भेड़ चराने वालों का जज्बा अब जवाब दे रहा है। कई पीढि़यों से चली आ रही कंबल बुनकर गडे़रियों की पेशा अंतिम सांसें गिन रही है। बहुतेरे नये काम की खोज में पलायन कर गये। बहुतों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 03:51 PM (IST)
        

दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता शुरू

जागरण संवाददाता,आरा : धनुपरा स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को दो दिवसीय वार्षिक खेल-कूद प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह पूर्वक किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रो.पारस नाथ सिंह ने किया। बतौर मुख्य अतिथि प्रो. संतोष कुमार सिन्हा, विशिष्ट अतिथि प्रो. सुरेश प्रसाद श्रीवास्तव समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस दौरान आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यालय की प्राचार्या डा. मीरा श्रीवास्तव ने शै... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:27 AM (IST)
        

जनसंख्या नियंत्रण में महिलाएं आगे

लोगो के साथ लगाएं जागरण संवाददाता, आरा : बेशक, धरती पर लगातार बढ़ रहे आबादी के बोझ ने दुनिया वालों के सामने नई- नई चुनौतियों को खड़ा करना शुरू कर दिया है। फलस्वरूप मानव समाज की वर्तमान पीढ़ी बेरोजगारी और खाद्यान्न संकट के खतरों से खासी प्रभावित हो रही है। हालांकि कई लोग ऐसी खतरों का प्रमुख कारण संसाधनों का असमान वितरण भी बताते हैं। बहरहाल दुनियां के अधिकांश देशों में जनसंख्या नियंत्रण को जरुरी सम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:23 AM (IST)
        

शाहपुर में बस पलटी, दो दर्जन घायल

संवाद सूत्र, शाहपुर (भोजपुर): शाहपुर थाना क्षेत्र के शाहपुर- बरीसवन पथ पर गोसाइपुर मोड़ के समीप शुक्रवार को बरीसवन से शाहपुर की ओर आ रही यात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलट गई। जिसमें लगभग दो दर्जन यात्री जख्मी हो गये। घायलो को ग्रामीणों के सहयोग से शाहपुर रेफरल अस्पताल में पहुंचाया गया। जहां चिकित्सकों द्वारा प्राथमिक उपचार के बाद 12 घायलों को बेहतर इलाज के लिए आरा रेफर कर दिया गया। डा के.पी म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:23 AM (IST)
        

शिवनंदन बिहारी पाण्डेय बने निर्वाचन पदाधिकारी

जासं, आरा: बार एसोसिएशन के चुनाव कराने को ले एक बैठक शुक्रवार को सिविल कोर्ट परिसर स्थित अधिवक्ता हाल में एसोसिएशन के अध्यक्ष रामदेव सिंह की अध्यक्षता मे हुई। संचालन सचिव जयंत सिंह ने किया। बैठक में बिहार बार काउंसिल द्वारा प्रतिनियुक्त पर्यवेक्षक लोक अभियोजक उदय नारायण प्रसाद व जीपी राजनाथ सिंह ने निर्वाचन पदाधिकारी व चुनाव पदाधिकारी के नियुक्ति पर एसोसिएशन के सदस्यों से विमर्श किया। पर्यवेक्षक ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:23 AM (IST)
        

कार्यपालक अभियंता ने दो दर्जन संवेदकों को भेजा नोटिस

जासं, आरा : ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल आरा के अधीन पथों के निर्माण कार्य के बाद पांच वर्षो तक अनुरक्षण व मरम्मत कार्य में लापरवाही बरतना कई संवेदकों को महंगा पड़ा। मरम्मत व अनुरक्षण के अभाव में बदहाल हो चुकी पथों के मामलों को गंभीरता से लेते हुये कार्यपालक अभियंता ई. अर्जून प्रसाद ने दो दर्जन संवेदकों को शुक्रवार को नोटिस भेजा। संवेदकों को भेजे गये नोटिस में कार्यपालक अभियंता ने कहा है कि ए... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:23 AM (IST)
        

भोजपुरी भाषा के विकास को ले सब लोग आगे आयें

जागरण संवाददाता, आरा : भिखारी ठाकुर सामाजिक शोध संस्थान के बैनर तले स्थानीय पटेल बस पड़ाव में दो दिवसीय भिखारी ठाकुर जयंती, सम्मान समारोह सह भोजपुरी सम्मेलन-2014 आयोजित किया गया। आयोजन के दूसरे दिन कार्यक्रम का उद्घाटन श्रम संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार, भोजपुरी अकादमी के अध्यक्ष डा.चन्द्रभूषण राय, अखिल विश्व भोजपुरी समाज मंच के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष बी.एन.तिवारी उर्फ भाई जी भोजपुरिया, बिहार राज्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:23 AM (IST)
        

मानवीय मूल्यों में गिरावट से महिलाओं पर हिंसा बढ़ी

जासं, आरा : आक्सफैम इंडिया के सहयोग से यथार्थ एवं राष्ट्रीय सेवा योजना, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय द्वारा महिला हिंसा रोकने हेतु 'उड़ान' युवा महोत्सव का आयोजन वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुये डा. प्रसुंजय कुमार सिन्हा ने कहा कि मानवीय मूल्यों के गिरावट के कारण महिलाओं पर हिंसा बढ़ी है। इसको रोकने के लिये परिवार व समाज में अनुशासन एवं चरित्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:23 AM (IST)
        

सात पदों के लिए 21 ने किया नामांकन

जागरण संवाददाता, आरा : बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन के चुनाव को लेकर सरगर्मी काफी बढ़ गई है। शुक्रवार को कुल सात प्रमुख पदों के लिए 21 प्रत्याशियों ने नामांकन किये। चुनाव 22 दिसम्बर को होगा। नामांकन को लेकर न्यू पुलिस लाइन में शुक्रवार को सुबह से ही गहमागहमी देखी गयी। बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष, मंत्री, कोषाध्यक्ष, उपाध्यक्ष, केन्द्रीय सदस्य, संयुक्तमंत्री तथा अंकेक्षक पद को लेकर मुख्य रूप ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:23 AM (IST)
        

टीबी-डायबिटीज जागरूकता कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, आरा : बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति, अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन 'युनियन' एवं व‌र्ल्ड डायबिटीज फाउंडेशन के सहयोग से जागरण पहल द्वारा टीबी और डायबिटीज के अंतर सम्बंधों पर आधारित जागरूकता अभियान विगत 6 नवंबर से भोजपुर जिले के विभिन्न प्रखंडों में चलाया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को तरारी प्रखंड के फतेहपुर बाजार, राम नगर, कुरमुरी एवं चकियां समेत कई पंचायतों में जागरूकता रथ के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:23 AM (IST)
        
(News from Bhojpur, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें