Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
« Previous | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | Next »

बेगूसराय

निरक्षरता मिटाने का लिया संकल्प

संवाद सहयोगी छौड़ाही : विश्व साक्षरता दिवस के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र में कई कार्यक्रमों का आयोजन कर साक्षरता के महत्व को दर्शाया गया। नवसृजित प्राथमिक विद्यालय हरकेसा छौड़ाही में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रखंड प्रमुख रंजना देवी ने निरक्षरता को अभिशाप बताया। कहा, शिक्षा के अभाव में ग्रामीण खासकर महिलाएं ठगी का शिकार हो जाती हैं। वहीं योजनाओं का भी लाभ उनको नहीं मिल पाता है। मौके पर प्रधा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

विश्वविद्यालय उपकेंद्र खोलने को ले बना रह दवाब

कैंपस का लोगो संवाद सूत्र, बेगूसराय : 1996 से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सहित विभिन्न छात्र संगठनों द्वारा बेगूसराय में विश्वविद्यालय उपकेंद्र की स्थापना की मांग को लेकर आंदोलन चलाया जाता रहा है। परंतु, दो दशक के आंदोलन का परिणाम सिर्फ इतना निकला कि तत्कालीन कुलपति राजमणि प्रसाद ने वर्ष 2006 में जीडी कालेज के प्राचीन इतिहास एवं संस्कृत विभाग में क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया। लेकिन डिप्ट... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

वार्षिकोत्सव को ले पार्षदों की बैठक

बखरी : नगर पार्षदों की एक बैठक पार्षद अशोक राय की अध्यक्षता में हुई। बैठक में नगर पंचायत के दूसरे वार्षिकोत्सव के मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया गया। पार्षद श्री राय ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्य के नगर एवं आवास मंत्री सम्राट चौधरी होंगे। पार्षद ने बताया कि इस मौके पर मंत्री नगर की कई विकास योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। बैठक में मुख्य पार्षद संगीता राय, सिधेश आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

बरौनी रिफाइनरी का भी होगा विस्तारीकरण

बीहट(बेगूसराय): स्वामी सहजानंद सरस्वती महिला महाविद्यालय, बीहट के परिसर में बरौनी रिफाइनरी के सौजन्य से 25 लाख रुपए की लागत से बने नव निर्मित विज्ञान भवन का उद्घाटन फीता काटकर सोमवार को सांसद डा. भोला सिंह ने किया। मौके पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के अध्यक्ष रामचंद्र सिंह ने की। जबकि संचालन प्राचार्य सह सचिव रमण झा ने किया। मौके पर बेगूसराय सांसद डा. भोला सिंह का अभिनंदन भी कि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

उपभोक्ताओं ने डीएम को दिया आवेदन

बेगूसराय ग्रामीण : नगर निगम वार्ड संख्या 45 के उपभोक्ताओं ने जिलाधिकारी को आवेदन देकर विद्युत विभाग के अधिकारी एवं ठेकेदार की मनमानी के बारे में ध्यान आकृष्ट कराया। वार्ड के उपभोक्ताओं ने दिए आवेदन में लिखा है कि बीपीएल परिवार से तीन से पांच सौ रुपये लेकर कनेक्शन देने एवं 63 केवी ट्रांसफार्मर के नाम पर ठेकेदार के द्वारा 20 हजार रुपये लिए गए। एटूजेड कंपनी के द्वारा तार बदलने की बात कहकर तार खोल लिय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

डीजल अनुदान राशि वितरित

बलिया : डंडारी प्रखंड के कृषि कार्यालय में बीडीओ प्रभाकर सिंह की देखरेख में शिविर लगाकर चिह्नित 391 किसानों के बीच एक लाख 85 हजार 250 रुपये डीजल अनुदान राशि का वितरण किया गया। मौके पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी शिव शंकर प्रसाद ठाकुर, प्रखंड कृषि समन्वयक ललन कुमार एवं सभी पंचायतों के कृषि सलाहकार मौजूद थे। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

ग्रामीणों ने विद्यालय में जड़ा ताला

गढ़पुरा : प्रखंड के मध्य विद्यालय गुदार की शिक्षिका चंद्रकला एवं कंचनमाला का दूसरे विद्यालय में प्रतिनियोजन बीइओ द्वारा किए जाने को लेकर सोमवार को आक्रोशित ग्रामीणों ने विद्यालय पहुंच तालाबंदी कर दी। ग्रामीण रामप्रवेश महतो, राम विनय महतो, अधिवक्ता प्रमोद कुमार एवं सरपंच देवानंद यादव ने बताया कि 850 छात्रों को पढ़ाने के लिए यहां मात्र 12 शिक्षक सेवारत हैं जिसमें से दो शिक्षिका का बीइओ ने कुम्हारसो ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

नवसाक्षरों के बीच लगा अक्षर मेला

अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित -संकुल स्तरीय अक्षर मेला का किया गया आयोजन -निरक्षरों के नए केंद्रों का किया गय उद्घाटन फोटो -17 जेएनएन, बेगूसराय : अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर सोमवार को साक्षर भारत कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक, महादलित एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना के तहत जिला के विभिन्न प्रखंडों व संकुलों में कार्यक्रमों का आयोजन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

डीएम ने लिया नमक सत्याग्रह स्थल का जायजा

सब हेड -लंबित प्रक्रिया की जानकारी ली व अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश -जमीन की मापी का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया - अतिक्रमण हटाने और तालाब के जीर्णोद्धार की बात कही संवाद सूत्र, गढ़पुरा : डीएम सीमा त्रिपाठी ने सोमवार को नमक सत्याग्रह स्थल गढ़पुरा का जायजा लिया। डीएम ने नमक सत्याग्रह स्थल के विकास की लंबित प्रक्रिया की जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने भूमिद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

शराब दुकान से एक लाख साठ हजार की चोरी

साहेबपुर कमाल : थाना के कुरहा बाजार के समीप कुरहा चौक पथ के किनारे स्थित शराब की दुकान में रविवार की रात्रि चोरों द्वारा एक लाख 44 हजार रुपये नकद एवं लगभग 20 हजार रुपये मूल्य के शराब की चोरी करने का मामला प्रकाश में आया है। इस संबंध में शराब दुकानदार सोनू ने थानाध्यक्ष अरविंद कुमार को आवेदन देकर तीन लोगों को नामजद करते हुए मामला दर्ज कराया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि मामले की तहकीकात की जा रही है। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

शाखा एवं अंचल सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय

जागरण संवाददाता, बेगूसराय : भाकपा बेगूसराय सदर अंचल परिषद की बैठक सोमवार को कार्यानंद भवन में सम्पन्न हुई। जिसकी अध्यक्षता राम बहादुर साह ने की। बैठक में 15 अक्टूबर तक शाखा सम्मेलन तथा नवंबर माह में अंचल सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया गया। बैठक में पार्टी का सदस्यता अभियान चलाने, जनसंगठनों को और अधिक सक्रिय करने एवं पार्टी के पत्र-पत्रिका की बिक्री बढ़ाने का निर्णय भी लिया गया। इससे पूर्व अंच... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

तीन गिरफ्तार

बेगूसराय सदर : सिंघौल ओपी पुलिस ने मारपीट के एक मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इसकी जानकारी देते हुए ओपी अध्यक्ष राघवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि ओपी क्षेत्र के रतौली गांव निवासी रंजीत महतो, अंजीत महतो व बूधन महतो को गिरफ्तार किया गया है।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

डीएम पहुंचीं जयमंगला गढ़

मंझौल : डीएम सीमा त्रिपाठी ने सोमवार को जयमंगला गढ़ का जायजा लिया। मौके पर उन्होंने जयमंगला मंदिर परिसर, अतिथिशाला आदि का मुआयना किया। उन्होंने जयमंगला गढ़ के विकास को लेकर अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए। इस अवसर पर मंझौल एसडीओ राशिद कलीम अंसारी, बीडीओ चेरिया बरियारपुर वीणा कुमारी आदि मौजूद थे। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

कुमार साहेब बने सांसद प्रतिनिधि

बेगूसराय सदर : बेगूसराय के सांसद डा. भोला सिंह ने भाजपा के वरिष्ठ नेता सह जिप सदस्य अशोक कुमार सिंह उर्फ कुमार साहेब को अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया है। सांसद ने कुमार साहेब को भेजे अपने पत्र में इसकी जानकारी दी है। इधर, जिप सदस्य को सांसद द्वारा अपना प्रतिनिधि नियुक्त किये जाने से भाजपा कार्यकर्ताओं में हर्ष देखा जा रहा है। भाजपा जिलाध्यक्ष संजय सिंह, महामंत्री कृष्णमोहन पप्पू, पवन सिंह, विपिन सिं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

बुच्चन सरदार को साले ने मारी गोली

जागरण संवाददाता, बेगूसराय : मुफस्सिल थाना क्षेत्र का आतंक माना जाने वाला कैथमा निवासी कुख्यात अपराधी सुनील कुमार सिंह उर्फ बुच्चन सरदार को उसके अपने ही साला द्वारा गोली मारने का एक सनसनीखेज मामला सोमवार को प्रकाश में आया है। हालांकि घटना में बुच्चन सरदार के आंशिक रुप से घायल होने की खबर है। साथ ही उसके साला को भी पुलिस द्वारा हिरासत में लिये जाने की सूचना है। घटना के बाबत सदर डीएसपी राजकिशोर सिंह ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Sep 2014 08:45 PM (IST)
        

'गरीबी मिटाना है तो निरक्षरता भगाना होगा'

मटिहानी : मुख्यमंत्री अक्षर आंचल योजना के तहत संकुल संसाधन केंद्र साफापुर में नव साक्षरों का अक्षर मेला प्राथमिक विद्यालय लालपुर में संपन्न हुआ। मेला की अध्यक्षता प्रधनाध्यापक मो. वकील ने की। मेला में नव साक्षरों के बीच विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। मेला को संबोधित करते हुए संकुल समन्वयक मो. जमील अहमद ने कहा कि जहां निरक्षरता है, वहीं गरीबी है। जहां गरीबी है वहां निरक्षरता है। ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Sep 2014 07:06 PM (IST)
        

जंक्शन के समीप हो रहा अवैध शराब का कारोबार

- अवैध धंधे चलाने वाले बख्शे नहीं जाएंगे: रेल डीएसपी संवाद सूत्र, बरौनी : बरौनी जंक्शन के दक्षिणी ओर स्थित जगजीवन रेलवे मार्केट नशेड़ियों के लिए 'स्वर्ग' बनकर रह गया है। सूत्रों के अनुसार इस बाजार में अवैध रूप से कुछेक दुकानों पर शराब बेची जाती है। वहीं गांजा का भी अड्डा है। इससे रेल यात्रियों एवं रेल कर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। टिकट कटवाने के लिए आने वाले यात्रियों को कई दफ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Sep 2014 06:33 PM (IST)
        

मानव व मानवता ही मानवाधिकार का कर्तव्य : रजनीश

संवाद सूत्र, साहेबपुर कमाल : अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संरक्षण ब्यूरो की प्रखंड इकाई का सम्मेलन रविवार को जौहरी लाल उच्च विद्यालय के प्रांगण में संपन्न हुआ। इसकी अध्यक्षता ब्यूरो के जिला अध्यक्ष वैद्यनाथ चौधरी ने की। सम्मेलन का उद्घाटन विधान पार्षद रजनीश कुमार द्वारा किया गया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मानव एवं मानवता को परिभाषित कर लोगों को खास कर ब्यूरो के सदस्यों को जनहित का ख्याल रख कार्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Sep 2014 09:04 AM (IST)
        

पुस्तकालय पोखर के पूर्वी मुहाने पर बनेगा चिल्ड्रेन पार्क

संवाद सहयोगी, बखरी : बखरी नगर के बच्चे भी अब पार्क में चहकेंगे। राज्य के नगर विकास मंत्री सम्राट चौधरी ने नगर पंचायत के वार्ड 15 स्थित श्री विश्वबंधु पुस्तकालय पोखर के पूर्वी मुहाने पर पूर्व से प्रस्तावित चिल्ड्रेन पार्क निर्माण की योजना को अपनी स्वीकृति देते हुए कार्यपालक पदाधिकारी को डीपीआर भेजने का आदेश दिया है। ्रमालूम हो कि 21 नवंबर 2013 को नगर विकास विभाग को सूचनार्थ पत्र में संपूर्ण ब्योर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Sep 2014 09:04 AM (IST)
        

रामचंद्र अध्यक्ष व अलीमुद्दीन बने सचिव

संवाद सहयोगी, लाखो : जन वितरण प्रणाली डीलर संघ के सदर प्रखंड इकाई का संगठनात्मक चुनाव रविवार को सार्वजनिक धर्मशाला रतनपुर में संपन्न हुआ। जिसमें प्रखंड अध्यक्ष पद के लिए रामचंद्र राय, सचिव पद के लिए मो. अलीमुद्दीन, संयुक्त सचिव के लिए राजेंद्र रजक, जिला प्रतिनिधि के लिए टुनटुन सिंह निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। वहीं उपाध्यक्ष एवं कोषाध्यक्ष पद के लिए सर्वसम्मति नहीं होने के कारण डीलरों से मतदा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Sep 2014 09:04 AM (IST)
        
(News from Begusarai, Bihar)
« Previous | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | Next »
यह भी देखें