Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बांका

छठ घाट का डीएम-एसपी ने लिया जायजा

संवाद सूत्र, बाराहाट (बाका) : लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर शुक्रवार को प्रखंड के बाराहाट स्थित दूर्गा पोखर का निरक्षण डीएम साकेत कुमार एवं एसपी डॉ. सत्यप्रकाश ने की। इस दौरान उन्होंने छठ पूजा के दिन श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर पहलू पर गंभीरता पूर्वक जानकारी ली। नीरक्षण के दौरान तालाब की गंदगी को देख काफी हैरान रह गए। उन्होंने मौके पर ही पदाधिकारियों को साफ-सफाई एवं गंदगी को जल्द से जल्द हटा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 02:53 AM (IST)
        

दीपावली में जगमग हुआ गांव-शहर, खूब फूटा पटाखा

संवाद सहयोगी, बांका : धन की देवी लक्ष्मी माता की पूजा घर-घर में गुरुवार को दीपावली के रूप में धूमधाम से की गयी। दीप प्रज्वलन से आंगन-प्रांगण रोशनी में डूब गया। सभी घरों में मां लक्ष्मी की विधि पूर्वक पूजा अर्चना की। सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में भी लक्ष्मी की विशेष अराधना की गयी। घरों में लड़कियों ने माटी का धरौंदा बना, लक्ष्मी, गणेश व सरस्वती की पूजा की। पूजा के पश्चात मिठाई वितरित की गयी। साथ ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 02:53 AM (IST)
        

जिला परिषद भवन का शिलान्यास

संवाद सहयोगी, बांका: वर्षो से वनवास झेल रहे जिप सदस्यों को अब अपना भवन होगा। दीपावली के शुभ अवसर पर गुरुवार को जिला परिषद भवन निर्माण की आधारशिला डीएम साकेत कुमार, एसपी सत्यप्रकाश, जिप अध्यक्ष श्वेता कुमारी, उपाध्यक्ष नीलम सिंह व डीडीसी प्रदीप कुमार ने संयुक्त रुप से रखी। ईदगाह रोड में इसका भवन निर्माण कराया जा रहा है। मौके पर डीएम ने कहा कि जिला परिषद को अपना कार्यालय होना बहुत जरूरी है। इसके लि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:21 PM (IST)
        

मा काली की पूजा में डूबा शहर

संवाद सहयोगी, बांका : दीपावली खत्म होते ही भक्त काली पूजा में डूब गए। पूजा की लगातार कड़ी जुड़ने से शहर का वातावरण भक्तिमय हो गया है। शुक्रवार को मां काली का पट खुलते ही श्रद्धालुओं की भीड़ दर्शन के लिए विभिन्न मंदिरों में उमड़ पड़ी। शहर के प्रमुख दो स्थानों पर काली माता की प्रतिमा स्थापित की गयी। जिसमें शिवाजी चौक स्थित महेंद्र टॉकिज के समीप व दूसरा तारा मंदिर परिसर में। दोनों जगह भक्तों का तांता लग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:17 PM (IST)
        

मोबाइल चोर को दुकानदार ने दबोचा

संवाद सहयोगी, बांका: शुक्रवार को एक मोबाइल चोर दुकानदार के हत्थे चढ़ गया। दुकानदार ने उसे थाना को सुपुर्द कर दिया। जानकारी के अनुसार गत धनतेरस को गांधी चौक स्थिति मोबाइल दुकान से करीब चालीस हजार की एक मोबाइल चोरी हो गयी थी। शुक्रवार को एकाएक उक्त मोबाइल को ठीक कराने एक युवक किसी मिस्त्री के पास पहुंचा। मिस्त्री महंगी मोबाइल देख चौंक गया। उसने मोबाइल शॉप शिवम टेलीकाम को इसकी सूचना दी। दुकानदार ने व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:15 PM (IST)
        

त्योहार पर हर हाल में कायम रहेगी शांति व्यवस्था

जेएनएन, बांका : छठ पूजा और मुहर्रम के शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर शुक्रवार को कई थाना पर शांति समिति की बैठक हुई। जिसमें लोगों ने त्योहार पर आने वाली समस्या से पुलिस-प्रशासन को अवगत कराया तथा शांतिपूर्ण त्योहार मनाने की शपथ ली। डीएम, एसपी, एसडीओ, एसडीपीओ सहित कई वरीय अधिकारी भी स्वयं सभी प्रखंड में गये और लोगों के साथ बैठक की। रजौन : शातिपूर्ण तरीके से काली पूजा, छठ व मुहर्रम संपन्न कराने के लिए शु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:13 PM (IST)
        

छठ से पहले गरीबों के घर पहुंचेगा अनाज

संवाद सहयोगी, बांका: डीडीसी प्रदीप कुमार ने जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की महत्वपूर्ण बैठक शुक्रवार को अपने कार्यालय की। जिसमें प्रखंड वार उठाव व वितरण की समीक्षा की गयी। समीक्षा के उपरांत लक्ष्य प्राप्ति नहीं होने पर उन्होंने कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने छठ पर्व से पहले खाद्यान्न का शत प्रतिशत उठाव कर वितरण सुनिश्चित कराने को कहा। ताकि पर्व-त्योहार में गरीबों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। उन्होंने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:10 PM (IST)
        

ग्रामीणों की समस्या का होगा समाधान : विधायक

संवाद सहयोगी, बांका: विधायक रामनारायण मंडल ने गुरुवार को प्रखंड क्षेत्र में आयोजित मेला व विभिन्न गांवों का दौरा किया। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर स्थापित काली प्रतिमा का दर्शन किया। इस दौरान विधायक समुखिया, महेशाडीह, तारामंदिर, शिवाजी चौक स्थित काली मंदिर पहुंचे। उन्होंने मंदिर प्रांगण की व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही ग्रामीणों की समस्या सुनी। इस दौरान ग्रामीणों ने बिजली, शौचालय आदि की समस्या उन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:09 PM (IST)
        

शहर में नीलगाय का हुड़दंग, कोर्ट में सरेंडर

जागरण संवाददाता, बांका : शहर में बुधवार की दोहपर अचानक दिखे एक नीलगाय से हुड़दंग मच गया। काफी संख्या में लोग देखने इसके पीछे-पीछे भागते रहे। सबसे पहले गांधी चौक कुंवर सिंह मैदान के पास इसे देखा। पहले लोग कन्फ्यूज रह गये। कोई घोड़ा कोई गदहा समझ बैठा। लेकिन, जब उसने उझल फांद शुरू कर दी तो लोगों को अजूबा लगने लगा। वह उछल कूद करते डीईओ कार्यालय कैंपस में घूस गया। यहां उंची चाहरदिवारी में फंस गया। फौरन इ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:26 PM (IST)
        

दीपावली आज, जगमग हुआ गांव-शहर

संवाद सहयोगी बांका : सुख-समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी और मंगलकारी गणेश के वंदन को जन मानस पूरी उत्सवी हो गया है। गांव की झुग्गी से लेकर शहर की चमचमाती दुकानों तक। हर घर में धन की देवी लक्ष्मी का कदम पड़े इसके लिए गृहणियां कोई कसर नहीं छोड़ रही। मिट्टी की दीवारें गोबर और रामरस की लेप से खिल उठी है। घर से दुकान तक के किसी कोने में अब अटकी पड़ी गंदगी (दरिद्रता) को खदेड़ कर बाहर किया जा रहा है। किसानों का ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:22 PM (IST)
        

मिनी दिवाली के दिन ही चकाचौंध रोशनी में नहाया शहर

जेएनएन, बांका : जम का दीया जलने के साथ ही बुधवार को शहर में मिनी दिवाली का दृश्य दिखने लगा। लोगों ने घर के बाहर सायं काल गोबर का दीया जलाया। विधि पूर्वक इसकी पूजा अर्चना की गयी। बस अंधेरा छाते ही पूरा शहर रोशनी की लड़ियों में नहाने लगा। रंग बिरंगी वल्बों से रात का नजारा मनोरम हो गया है। बीच-बीच में बच्चों की आतिशबाजी और चुहल खासा उत्साह पैदा कर रहा है। शहर का अधिकांश घर रोशनी से दुल्हन की तरह सजा ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:16 PM (IST)
        

कुरमा करबला में पहलाम की बनी रणनीति

संवाद सूत्र, धोरैया, बांका : मुहर्रम पहलाम को लेकर कुरमा गांव के शाही ईदगाह में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की बैठक मुखिया संघ के अध्यक्ष परवेज आलम की अध्यक्षता में बुधवार को हुई। बैठक में धोरैया क्षेत्र सहित सीमावर्ती झारखंड राज्य के कई गांव के लोगों ने हिस्सा लिया। बैठक में तजिया व पहलाम को लेकर कुरमा करबला मैदान पर लगने वाले मेला पर चर्चा हुई। बैठक में कमेटी का भी गठन किया गया। साथ ही निर्णय लिय... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

मतगणना से प्रखंड में दिन भर होली व दिवाली

जेएनएन, चांदन, कटोरिया, बौंसी : पहले चरण के तहत जिला के तीन प्रखंड बौंसी, चांदन व कटोरिया में मंगलवार को संपन्न पैक्स चुनाव की मतगणना बुधवार को पूरी कर ली गयी। चुनाव में अधिकांश पुराने अध्यक्ष जीतने में कामयाब रहे हैं। तीनों प्रखंड में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इसकी मतगणना पूरी करायी गयी। चांदन प्रखंड के आठ पैक्स के चुनाव परिणाम में पूर्व अध्यक्षों का ही दबदबा रहा। सात पूर्व अध्यक्ष चुनाव जीतने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:11 PM (IST)
        

स्वच्छ पर्यावरण बनाये रखें

संवाद सूत्र, जयपुर : उजाले का पर्व दीपावली में एक छोटी सी भूल किसी किसी के जीवन में अंधेरा फैला सकता है। इस बाबत संबंधित विद्यालय के गुरुजी द्वारा बच्चों को ऐसे मनाये दीपावली का पाठ पढ़ाया गया। बुधवार को छह सौ छात्र-छात्राओं को जयपुर कैलाश मिश्र उच्च विद्यालय के प्रागण में पर्यावरण सुरक्षा को लेकर शिक्षकों ने शपथ दिलाई। बच्चों ने भी निर्मल व स्वच्छ पर्यावरण बनाये रखने के लिए खुद को बारूद वाले पटा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:06 PM (IST)
        

रजौन में चार नवम्बर तक बनेगा आधार कार्ड

संवाद सहयोगी, रजौन (बाका) : रजौन पंचायत मुख्यालय स्थित कन्या मध्य विद्यालय परिसर में 19 अक्टूबर से आधार कार्ड बनाया जा रहा है। कार्ड बनाने वाली एजेंसी के चंदन कुमार ने बताया कि नरीपा, बरौनी व मिर्जापुर गाव जाकर पूर्व में आधार कार्ड बनाया जा चुका है। बचे गाव रजौन बाजार, चकसफिया, किफायतपुर व नवटोलिया के लोगों का आधार कार्ड 4 नवम्बर तक बनाया जाना है। बताया गया कि यहा के बाद लगातार दो दिन तक प्रखंड म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:16 AM (IST)
        

किसान संघ की बैठक

धोरैया : भारतीय किसान संघ की बैठक सैनचक पंचायत के रणयोद्धा गांव में ज्योतिष सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें जिला से पंचायत इकाई तक संगठन को सुदृढ़ करने पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गयी। बैठक में 26 व 27 नवंबर को रजौन प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय तिलकपुर में होने वाले जिला का प्रशिक्षण वर्ग की सफलता को लेकर विचार विमर्श किया गया। किसानों ने अबतक डीजल अनुदान नहीं मिलने पर असंतोष जताते हुए जिलाधिकारी स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:15 AM (IST)
        

मछली विक्रेता की मौत पर सड़क जाम

संवाद सूत्र, अमरपुर (बांका) : क्षेत्र के पवई गाव के मछली व्यवसायी अनिल मंडल की मौत से आक्रोशित ग्रामीणों ने मंगलवार की सुबह अमरपुर शाहकुंड मुख्य मार्ग को एक बार फिर जाम कर दिया। जिससे दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। कई यात्री वाहन के अलावा स्कूल बस भी लगभग एक घटे तक जाम में फंसा रहा। बता दें कि रविवार को पवई हाट में मछली बेचने के क्रम में जानकीपुर गाव के रामचेल दास के साथ झड़प हुई थी। और इसी को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:14 AM (IST)
        

चित्रांकन के माध्यम से पढ़ेंगी निरक्षर महिलाएं

संसू, शभूगंज : मंगलवार को मध्य विद्यालय शभूगज में साक्षरता से जुड़े भीटी को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें निरक्षर महिलाओं को साक्षर करने हेतु सुवोपोली विधि के तहत चित्राकन माध्यम से बताया गया। महिलाओं को घर में भोजन बनाते हुए यदि विधि को समझाया जाए तो साक्षर हो सकती है। प्रशिक्षण सुमन कुमारी, अमित कुमार, राघवेन्द्र कुमार, विभाष कुमार ने दिया। प्रखंड समन्वयक ठाकुर विनोद कुमार इसमें प्रमुख रूप से शामिल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:13 AM (IST)
        

भितिया व राता में शुरू हुई काली पूजा की तैयारी

संवाद सूत्र, फुल्लीडुमर(बांका) : प्रखंड क्षेत्र के भितिया, राता एवं खेसर मंदिरों में काली पूजा आयोजन की तैयारी ने जोर पकड़ लिया है। भितिया काली मंदिर शक्तिपीठ के रूप में प्रसिद्ध है। स्थानीय लोगों की मानें तो यहां तन-मन से मां काली की कामना करने से उनकी कामना अवश्य पूर्ण होती है। इस मंदिर का इतिहास 150 वर्ष पूर्व 1864-65 में स्थानीय जमींदार स्वर्गीय ठाकुर श्रवण सिंह ने मंदिर की स्थापना कर भगवती काल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:12 AM (IST)
        

डायरिया पीड़ितों की सुधरने लगी स्थिति

संवाद सूत्र, धोरैया (बांका) : क्षेत्र के सिंगारपुर गांव में चार दिनों से फैले डायरिया का प्रकोप अब नियंत्रण में है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से गांव पहुंची टीम ने मंगलवार को भी डायरिया से बचाव के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव गांव में कराया। उन्होंने बताया कि डायरिया से पीड़ित तीन दर्जन से अधिक मरीजों की जांच पुन: दूसरे दिन करते हुए सभी को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:10 AM (IST)
        
(News from Banka, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें