Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014
« Previous | 341 | 342 | 343 | 344 | 345 | 346 | 347 | 348 | 349 | Next »

बांका

अनावृष्टि ने बढ़ाई किसानों की मुश्किलें

निज प्रतिनिधि, रजौन (बांका) : धान का कटोरा कहे जाने वाले रजौन प्रखंड के किसानों की परेशानी अनावृष्टि की स्थिति ने बढ़ा दी है। गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी सभी पंचायत के किसान सुखाड़ का दंश झेल रहे हैं। बारिश नहीं होने से नवादा, विष्णुपुर, संझा, मधाय आदि गांव के किसानों का बिचड़ा जलना प्रारंभ हो गया है। लकड़ा, उमरामा, लीलातरी, बरौनी आदि गांव में किसानों ने बोरिंग के माध्यम से धान की रोपाई शुरू की है। ल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Jul 2013 10:15 PM (IST)
        

जयप्रकाश ने लिया किसानों का हाल

हप्र,बांका : पूर्व केंद्रीय मंत्री व राजद नेता जयप्रकाश नारायण यादव ने बुधवार को अमरपुर विधानसभा क्षेत्र के कई गांवों का दौरा किया। इस दौरान धान रोपनी कर रहे किसानों से बातचीत की। किसानों ने बताया कि कोझी डैम की स्थिति खराब रहने से किसानों को काफी परेशानी हो रही है। इलाके की उपजाऊ भूमि सिंचाई के अभाव में खाली पड़ा हुआ है। सरकार इसके जीर्णोद्धार को कोई ध्यान नहीं दे रहा है। इस संबंध में पूर्व मंत्री... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Jul 2013 10:08 PM (IST)
        

गायब पंच का पांचवें दिन भी सुराग नहीं

निप्र, अमरपुर (बांका) : भदरिया पंचायत के पंच राजापुर गांव वासी होरिल यादव का पांचवें दिन भी कोई सुराग नहीं मिल पाया। पुलिस नामजद अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए सघन छापेमारी कर रही है। इधर लापता होरिल का सुराग नहीं मिलने पर पुलिस एवं ग्रामीणों को किसी अनहोनी शंका होने लगी है। ग्रामीण दबी जुबान में होरिल की हत्या की बात कह रहे हैं। बताया यह जा रहा है कि इस क्षेत्र में एक सफेदपोश अपना दबदबा कायम रख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Jul 2013 10:01 PM (IST)
        

कार्यकारिणी की बैठक में योजनाओं का चयन

प्रतिनिधि, धोरैया (बांका) : पंचायत भवन गौरा में योजना चयन को लेकर पंचायत कार्यकारिणी की बैठक मुखिया उमेशचंद्र रजक की अध्यक्षता में हुई। इसमें चतुर्थ वित्त आयोग तथा बीआरजीएफ में सूची के अनुसार कार्य करने का निर्णय लिया गया। वहीं मनरेगा भवन निर्माण को लेकर स्थल चयन करते हुए अंचल कार्यालय से भवन निर्माण हेतु स्वीकृति पर विचार विमर्श किया गया। वार्ड सदस्यों ने स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता के कारण स्वास... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Jul 2013 10:01 PM (IST)
        

नीतीश सरकार किसान विरोधी : संजय

प्रतिनिधि, धोरैया (बांका) : धान उत्पादन का प्रमुख क्षेत्र धोरैया प्रखंड में पांच प्रतिशत भी धान की रोपनी नहीं हो पायी है। बारिश एवं सिंचाई के अभाव में बिचड़े रहे हैं और सरकार इन तमाम समस्याओं के प्रति उदासीन बनी हुई है। यह बातें भाकपा नेता सह पूर्व विधान पार्षद संजय कुमार ने कही। उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार किसान विरोधी है। डैम से नहर में पानी नहीं छोड़े जाने रोपनी प्रारंभ नहीं हो पायी है। सिंचाई ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Jul 2013 09:55 PM (IST)
        

नवोदय विद्यालय में खेलकूद प्रतियोगिता कल से

निज प्रतिनिधि, बौंसी (बांका) : जवाहर नवोदय विद्यालय शक्तिनगर लक्ष्मीपुर डैम में दो अगस्त से दो दिवसीय नवोदय लेबल कलस्टर खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इस प्रतियोगिता का शुभारंभ जिला पर्यटन पदाधिकारी ललित कुमार सिंह करेंगे। प्रतियोगिता में सम्मलित होने के लिए राज्य के आठ जिला के नवोदय विद्यालय के छात्र-छात्राओं को प्रतिस्पद्र्धा के तहत चयनित किया जाएगा। जानकारी हो कि शक्तिनगर नवोदय विद्यालय खेल ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Jul 2013 09:55 PM (IST)
        

भतकुंडी में पति-पत्नी से मारपीट, प्राथमिकी

हमारे प्रतिनिधि, बांका : सदर थाना क्षेत्र के भतकुंडी गांव में बुधवार को एक दंपत्ति के साथ गांव के ही कुछ लोगों ने मारपीट कर जख्मी कर दिया। घर में लूटपाट की घटना को भी अंजाम दिया गया है। इस संबंध में जख्मी के बयान पर पड़ोस के ही दर्जन भर से अधिक लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई है। जानकारी के अनुसार बुधवार को गांव के संजय ठाकुर और उनकी पत्नी कबूतरी देवी सुबह अपने घर पर थी। इसी दौरान पड़ोस के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Jul 2013 09:43 PM (IST)
        

चंडी महायज्ञ को ले ग्रामीणों की बैठक

निप्र, अमरपुर (बांका) : क्षेत्र के सिद्धिधात्री दुर्गा मंदिर देवनगर चपरी के प्रांगण में मंदिर के संस्थापक रामानंद राय की अध्यक्षता में ग्रामीणों की बैठक हुई। इसमें श्री श्री 108 अयुत चंडी महायज्ञ की तैयारी एवं इसके रूपरेखा पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। साथ ही यज्ञ के प्रचार प्रसार एवं धन संग्रह आदि विषयों पर गहन विचार विमर्श किया गया। उन्होंने बताया कि यज्ञ दो जून 2014 से 12 जून तक प्रस्तावित है।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Jul 2013 09:22 PM (IST)
        

मारपीट में जख्मी किशोर की इलाज के दौरान मौत

निज प्रतिनिधि, अमरपुर (बांका) : थाना क्षेत्र के पवईडीह गांव में भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच मारपीट में जख्मी 17 वर्षीय नवटर मंडल की मौत इलाज के दौरान भागलपुर में हो गई। वहीं मारपीट में जख्मी दोनों पक्षों के आधा दर्जन जख्मी का इलाज रेफरल अस्पताल में किया गया। जानकारी के अनुसार मंटू मंडल भवन निर्माण कार्य हेतु विवादित जमीन पर खुदाई कार्य कर रहा था। इस दौरान गोतिया हीरालाल तांती से कहासुनी हु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Jul 2013 09:21 PM (IST)
        

पुल निर्माण की स्वीकृति से लोगों में हर्ष

निप्र, बौंसी (बांका) : प्रखंड क्षेत्र में प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत छह बड़े पुल निर्माण की स्वीकृति सांसद पुतुल कुमारी के प्रयास से होने पर जदयू कार्यकर्ता व आम जनों ने प्रसन्नता व्यक्त की है। सांसद को बधाई देते हुए कार्यकर्ताओं ने इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति भी आभार जताया है। जिला जदयू के द्वारिका मिश्र, प्रखंड अध्यक्ष नरेश रजक, सांसद प्रतिनिधि श्याम प्रसाद सिंह, नंदलाल सिंह, गणे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Jul 2013 08:53 PM (IST)
        

अब गगन के तले नहीं चलेंगे स्कूल

संसू, पंजवारा (बांका) : अब खुले आकाश के नीचे, वृक्ष तले, सामुदायिक भवन या फिर चौपाल पर बच्चों की क्लास नहीं लगेगी। ऐसे भवनहीन विद्यालयों को नजदीकी भवनयुक्त विद्यालय में शिफ्ट करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। बाराहाट प्रखंड क्षेत्र के ऐसे भवनहीन विद्यालयों की सूची तैयार कर अनुमोदन हेतु बीइओ कार्यालय से जिला को भेज दिया गया है। ऐसे 14 विद्यालय हैं, जिन्हें भवन वाले विद्यालय में शिफ्ट किया जा रहा ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Jul 2013 08:53 PM (IST)
        

सावधानी बरतें, एड्स से बचें

फोटो नंबर- 30 बबीएएन 67 एवं 68 जिप। एचआईभी पर हुआ एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम जागरण प्रतिनिधि, बांका : नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में एचआइभी जागरूकता पर एक दिवसीय उन्मुखीकरण का कार्यक्रम का आयोजन शिक्षण-प्रशिक्षण महाविद्यालय में किया गया। प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित छात्र-छात्राओं को एड्स के बारे में बताया गया। मौके पर उपस्थित अतिथियों ने कहा कि एचआईभी से ग्रसित व्यक्ति की उम्र तीन से 15... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 31 Jul 2013 12:50 AM (IST)
        

पांच दिन बाद स्कूलों में सुलगा चूल्हा

बच्चों में दिखा उत्साह, मिला एमडीएम हमारे प्रतिनिधि, बांका : सरकार के साथ प्राथमिक शिक्षक संघ के वार्ता के बाद मंगलवार को अधिकांश विद्यालयों का चूल्हा सुलग गया। पांच दिन बाद विद्यालयों का दोहपर भोजन पटरी पर लौट गया। बच्चों ने जम कर भोजन किया। वैसे कई विद्यालयों में सूचना के अभाव में मंगलवार को इसका संचालन नहीं हो सका। अगले दिन से वहां एमडीएम का संचालन नियमित हो पाएगा। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jul 2013 10:52 PM (IST)
        

शिक्षक परिवार के फर्जीवाड़ा का भंडाफोड़

-तेलिया लौगांय के प्रभारी ने अपने भाई व दूसरी पत्नी को फर्जी व्यक्ति के नाम पर बनाया शिक्षक - सूचना अधिकार कानून के तहत खुला मामला - आवेदक जवाहर पासवान ने सूचना के आधार पर अधिकारियों को कार्रवाई के लिए सौंपा ज्ञापन हमारे प्रतिनिधि, बांका : बांका में फर्जीवाड़ा से बहाल शिक्षकों के भेद खुलने का सिलसिला लगातार जारी है। इसी महीने शिक्षा विभाग के स्थापना शाखा ने चार फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jul 2013 09:06 PM (IST)
        

कटोरिया प्रमुख के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव

निज प्रतिनिधि, कटोरिया, बांका: सोमवार को प्रखंड सभागार में आयोजित पंचायत समिति की बैठक सदस्यों के भारी विरोध के कारण विकास योजनाओं पर चर्चा के बिना ही स्थगित हो गया। बैठक आरंभ होते ही 23 पंचायत समिति सदस्यों में से 15 सदस्यों ने लिखित आवेदन देकर प्रमुख के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया। साथ ही सदस्य एक स्वर से विशेष बैठक बुलाने की मांग करने लगे। सदस्यों को कहना था कि प्रखंड प्रमुख अनिल मरांडी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jul 2013 12:16 AM (IST)
        

आंदोलन को लेकर शिक्षकों की जमी बैठकी

प्रतिनिधि, धोरैया (बांका) : अंचल प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक सोमवार को मोमीन मध्य विद्यालय चलना में अध्यक्ष सुरेन्द्र प्रसाद यादव की अध्यक्षता में हुई। बैठक में 31 जुलाई के पटना में आयोजित संघ के महाधरना में अधिक से अधिक शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का संकल्प लिया गया। बिहार प्रदेश संघ के आह्वान पर विद्यालय के शिक्षक द्वारा मध्याह्न भोजन का बहिष्कार जारी रखने की बात भी कही गई। संघ के उत्तरी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jul 2013 12:16 AM (IST)
        

सौतेली मां ने बेटे व बहू को घर से निकाला

संवाद सूत्र, जयपुर (बांका): एक सौतेली मां ने बेटे व बहू को घर से निकाल दिया। इससे दोनों सड़क पर आ गए। मामला थाना भी पहुंच गया है। घटना ओपी क्षेत्र के कुमहरबांक गांव की है। जागेश्वर यादव की दूसरी सावित्री देवी व पुत्र बमबम यादव ने रविवार को सौतेले भाई भीमल यादव व उनकी पत्‍ि‌न ललीता देवी को घर से निकाल दिया। इतना ही नही देवर ने उनके कपड़े फाड़ दिए व मारपीट कर महिला को जख्मी कर दिया। ये पहली घटना नही ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jul 2013 12:16 AM (IST)
        

महादलित टोलों में झंडोत्तोलन करेगा भाजपा

जागरण प्रतिनिधि, बांका : भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक रविवार को जिलाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। पार्टी कार्यालय में आयोजित बैठक में प्रदेश क्रीड़ा मंच के महामंत्री मनोज यादव, जिला प्रभारी लालमोहन गुप्ता, केदार सिंह उपस्थित थे। मौके पर निर्णय लिया गया कि 15 अगस्त को महादलित टोलों में झंडोत्तोलन किया जाएगा। वहीं बैठक में 27 अक्टूबर को आयोजित हुंकार रैली को लेकर विचार-विमर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jul 2013 12:16 AM (IST)
        

खेतों में उतरे किसान

हमारे प्रतिनिधि, बांका : कई इलाकों में रविवार को सावन की पहली बारिश के बाद किसान खेतों में उतर गए हैं। बारिश के बाद सुबह से कई बहियार में ट्रैक्टर की आवाज गुंजने लगा। खेतों की रौनक एकाएक बढ़ गई है। निचले इलाके के खेतों में पानी जमा होने से किसानों में धान रोपनी की थोड़ी उम्मीद बंधी है। खास कर नहर किनारे के खेतों में किसानों को इस बारिश से काफी लाभ मिला है। उन्होंने रोपनी का काम तेज कर दिया है। वैसे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jul 2013 12:16 AM (IST)
        

दांपत्य जीवन में सावन लाती है मिठास

जागरण प्रतिनिधि, बांका : शिव उपासना का माह सावन कई अन्य मायनों में भी खास होता है। इस माह भगवान शिव काफी प्रसन्न रहते हैं। तभी तो महिलाएं प्रत्येक सोमवार को विशेष पूजा-अर्चना करती हैं। पति की लंबी आयु के लिए वे शिवालय पहुंचकर महादेव की वंदना करती हैं। भक्ति व ऋंगार में डूबा सावन का माह महिलाओं को खूब भाता है। चारो ओर हरियाली उसपर रिमझिम बारिश की फुहार मन में तरंग पैदा कर जाती है। महिलाएं को इस मा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jul 2013 12:15 AM (IST)
        
(News from Banka, Bihar)
« Previous | 341 | 342 | 343 | 344 | 345 | 346 | 347 | 348 | 349 | Next »
यह भी देखें