Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 20,2014
« Previous | 341 | 342 | 343 | 344 | 345 | 346 | 347 | 348 | 349 | Next »

बांका

फौजदारी बाबा के पथ पर सुविधाएं नदारद

निप्र, बाराहाट (बांका) : विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला प्रारंभ होने से बस कुछ ही दिन रह गए हैं। सुल्तानंगज देवघर कांवरिया मार्ग की तरह भागलपुर-बासुकीनाथ कांवरिया मार्ग भी शिव भक्तों का रैला उमड़ता है। पिछले एक दशक से इस मार्ग की महत्ता काफी बढ़ गई है। भागलपुर के बरारीघाट, सीढ़ीघाट तथा उत्तरवाहिनी गंगा से कांवरिया गंगाजल उठाकर भागलपुर हंसडीहा मार्ग से बाराहाट, बौंसी, नौनीहाट होते हुए फौजदारी बाबा को ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 09:38 PM (IST)
        

चेक डैम खुलवाने के लिए किसान आंदोलन की तैयारी में

निज प्रतिनिधि, चांदन, बांका: खरीफ का मौसम आते ही एक बार फिर प्रखंड के सिलजोरी गांव में वर्षो से अतिक्रमित छिलका नाला (छोटा चेक डेम) खुलवाने के लिए किसान आंदोलन की तैयारी में है। इसका नेतृत्व झारखंड के सुभाष चन्द्र दूबे कर रहे हैं। उन्होने जिलाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को अलग-अलग आवेदन भी दिया है। आवेदन में कहा गया है कि इस छिलका नाला का निर्माण गरीब किसानों की खेती के लिए एक दाता द्वारा तीस वर्ष पूर्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 09:30 PM (IST)
        

ट्रांसफार्मर पर वज्रपात, तीन वार्डो में अंधेरा

निज प्रतिनिधि चांदन बांका,-चांदन पंचायत की आधी आबादी अंधेरे में डूबी हुई है। वज्रपात के चलते ट्रांसफार्मर जल गया है। चांदन का वार्ड 5, 6, 7, 10, पूरी तरह अंधेरे में डूब गया है। इसी ट्रांसफार्मर से चांदन बस स्टैंड भी रोशन होता था और अब वहां भी अंधेरा कायम है। इससे यात्रियों को भी भारी परेशानी हो रही है। मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com परऔर पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 09:27 PM (IST)
        

महिला हेल्प लाइन को ले डीडीसी ने की बैठक

हमारे प्रतिनिधि, बांका : महिला हेल्प लाइन को बांका में फिर से चालू करने के लिए उप विकास आयुक्त रमेश प्रसाद रंजन की अध्यक्षता में रविवार को एनजीओ कार्यकर्ताओं की डीआरडीए में बैठक हुई। जिसमें डेढ़ दर्जन महिला प्रतिनिधियों ने भाग लिया। डीडीसी ने बताया कि स्वयं सेवी संस्था मानव चेतना के प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित हुए। हेल्प लाइन संचालन के लिए महिलाओं से विचार विमर्श किया गया। जिसमें कहा गया कि महिला अ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 09:24 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में दो जख्मी

निप्र, बाराहाट (बांका) : भागलपुर-हंसडीहा मुख्य मार्ग पर स्थित डॉ. हरिहर चौधरी उच्च विद्यालय के समीप ऑटो पलटने से दो व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गया। अन्य लोगों को मामूली चोट आयी। यह घटना चालक के संतुलन खो देने के कारण हुई। इसमें बौंसी सिमरा निवासी रेखा देवी एवं खड़िहारा निवासी मु. सोनू गंभीर रूप से जख्मी हो गया। स्वास्थ्य केंद्र बाराहाट में जख्मी का प्राथमिक उपचार कर चिकित्सक ने बेहतर इलाज के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 09:01 PM (IST)
        

नुक्कड़ नाटक से गुणवत्ता शिक्षा पर जोर

हमारे प्रतिनिधि, बांका : गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा अभियान की जागरूकता के लिए गांवों में कला जत्था कलाकारों द्वार नुक्कड़ नाटक का मंचन जारी है। शनिवार को तेलिया संकुल के तीन विद्यालयों में कलाकारों ने नाटक के माध्यम से इसका प्रचार किया। गीत संगीत से कलाकारों ने बच्चों के साथ उनके अभिभावकों को शिक्षा की महत्ता समझाई तथा बच्चों का नियमित विद्यालय भेजने का आह्वान किया। नुक्कड़ नाटक का आयोजन संकुल संसाधन कें... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 08:58 PM (IST)
        

छात्रों ने किया बीआरसी का घेराव

प्रतिनिधि, धोरैया : प्रोन्नत मध्य विद्यालय जाखा के सौ से अधिक छात्रों ने शनिवार को जिलाधिकारी के आगमन की सूचना पर प्रखंड कार्यालय पहुंचकर बीआरसी का घेराव किया। छात्र शैलेश, पुरुषोत्ताम, अभिषेक, प्रीतम, विभीषण, नवीन, पियुष, चांदनी, रचना, नेहा, अंजनी, खुशबू, आरती, शोभा आदि ने बताया कि स्कूल में हर व्यवस्था चौपट है। सवाल पूछने पर शिक्षकों की डांट पड़ती है। बच्चे प्रभारी सहित एक और शिक्षक के स्थानांतर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 02:34 PM (IST)
        

कुर्सी जाते ही बौखला गई भाजपा

जागरण प्रतिनिधि, बांका : जदयू की बैठक शनिवार को स्थानीय गेस्ट हाउस में जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश मंडल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में संगठन प्रभारी ई.शंभू शरण, विधायक गिरधारी यादव, जनार्दन मांझी, मनीष कुमार, विधान पार्षद मनोज यादव मुख्य रूप से उपस्थित थे। मौके पर वक्ताओं ने कहा कि कुछ दिन पहले तक नीतीश कुमार को विकास पुरूष करने वाले भाजपा नेता को अब विकास नहीं दिख रही है। अचानक क्या हो गया जो बिहार बदल ग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 02:01 AM (IST)
        

पुनसिया में जमी चौपाल, किसानों को मिली जानकारी

बांका: कृषि विज्ञान केंद्र बांका द्वारा शनिवार को रजौन प्रखंड के पुनसिया में किसान चौपाल का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे केंद्र के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. विपुल कुमार मंडल ने विभिन्न अवधि वाले बिचड़े के तैयार होने के उपरांत उसकी रोपनी से संबंधी जानकारी किसानों को दी। डॉ. मंडल के साथ मौजूद अन्य वैज्ञानिकों ने किसानों को सुगंधित किस्म के धान की रोपाई चालू माह के प्रथम पखवाड़े में करने क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 12:51 AM (IST)
        

दुरूस्त हो बिजली व पेयजल की व्यवस्था : सांसद

जागरण प्रतिनिधि, बांका : जिला निगरानी एवं अनुश्रवण समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में शनिवार को सांसद पुतुल कुमारी की अध्यक्षता में हुई। मौके पर उन्होंने कहा कि जिले में पेयजल की समस्या के निजात के लिए अधिकारियों को दु्रत गति में कार्य करना होगा। गांवों को चिन्हित कर चापाकल लगाएं। जिले में पेयजल के लिए काफी पैसा पड़ा हुआ है। फिर भी कई क्षेत्रों में पानी की समस्या है। अधिकारी टेबुल कार्य छोड़कर क्षेत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 12:51 AM (IST)
        

जर्जर भवन में चल रहा अंचल व प्रखंड कार्यालय

निप्र, रजौन (बांका) : प्रखंड सह अंचल कार्यालय का भवन पूरी तरह जर्जर है। कार्यालय के पदाधिकारी से लेकर कर्मचारी कमरा में सहमे सहमे रहते हैं। अंचल निरीक्षक व अंचल नाजिर के कार्यालय की स्थिति और बदतर है। बरामदा का दीवार फटकर छत से अलग हो गया है। अंचल निरीक्षक भृगुनंदन साह बताते हैं कि विभाग द्वारा सरकार को कई बार इसकी जानकारी दी जा चुकी है। सीओ विमल कुमार घोष ने बताया कि सरकार का आदेश 30 एकड़ जमीन उपल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 12:50 AM (IST)
        

नुक्कड़ नाटक के जरिए दी गई योजनाओं की जानकारी

निप्र,कटोरिया(बांका) : बिहार शिक्षा परियोजना अंतर्गत सांस्कृतिक कला जत्था ने शुक्रवार को प्रोन्नत मध्य विद्यालय कनचपरा, प्रोन्नत मध्य विद्यालय नकटी आदि स्कूलों में नुक्कड नाटक किया। इस दौरान कलाकारों ने 6 से 14 वर्ष के शिक्षा से वंचित बच्चों को विद्यालय में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना की जानकारी दी। महादलित, अत्यंत पिछड़ा, गांवों और अल्पसंख्यकों के बीच शिक्षा के बारे में कलाकारों ने कला के माध्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 12:50 AM (IST)
        

प्रखंड साधनसेवी ने लिया गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का प्रशिक्षण

हमारे प्रतिनिधि, बांका : नवचयनित प्रखंड संसाधन केंद्र के साधन सेवी का दो दिवसीय प्रशिक्षण शनिवार को बालिका उच्च विद्यालय में संपन्न हुआ। करीब तीन दर्जन साधनसेवी को प्रशिक्षकों ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा कार्यक्रम की जानकारी दी। खास कर पहली से पांचवी कक्षा तक के बच्चों में इसे प्रभावी करने की तकनीक उन्हें बताई गई। कहा गया कि विद्यालयों में पहली व दूसरी कक्षा की शिक्षा के दौरान ही बच्चों की गुणवत्ता सु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 12:50 AM (IST)
        

स्वास्थ्य विभाग का बोर्ड हुआ धाराशायी

निप्र, बाराहाट (बांका) : सरकार की विभिन्न योजनाओं को लाभुकों तक पहुंचाने एवं सही जानकारी देने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग प्रचार प्रसार के लिए पानी की तरह रुपये खर्च रही है। लेकिन देखरेख के अभाव में वह कारगर साबित नहीं हो रहा है। यही हाल है बाराहाट प्रखंड स्थित स्वास्थ्य परिसर में विभाग द्वारा लगाए गए बैनर का। क्षेत्रीय कार्यालय प्रबंधक इकाई भागलपुर प्रमंडल द्वारा बाराहाट स्वास्थ्य केंद्र परिसर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 12:50 AM (IST)
        

तालाब बना विद्यालय परिसर, बच्चों को परेशानी

निप्र, बाराहाट (बांका) : मुख्यालय से आठ किलोमीटर दूरी पर खड़हारा चलना मार्ग पर स्थित उच्च विद्यालय बभनगामा के परिसर में जल जमाव से बच्चों को विद्यालय आने जाने में भारी परेशानी हो रही है। बच्चों को जूता व चप्पल को हाथ में उठाकर स्कूल जाना पड़ता है। यह समस्या ग्रामीण सड़क निर्माण के साथ साथ नाला निर्माण नहीं होने के कारण हो रही है। एक माह से संवेदक का छर्री आदि सामग्री भी विद्यालय परिसर में है। पानी की... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Jul 2013 12:50 AM (IST)
        

'मैडम' की अकूत संपत्ति पर बांका वासी चकित

हमारे प्रतिनिधि, बांका : भू अर्जन पदाधिकारी जयश्री ठाकुर की अकूत संपत्ति का ब्यौरा जान कर बांका के लोग भौंचक रह गए। आर्थिक अपराध इकाई द्वारा उनके ठिकानों पर की गई कार्रवाई की खबर के बाद शनिवार को दिन भर हर जगह लोग यही चर्चा करते दिखे। खास कर समाहरणालय में दिन भर हर अधिकारी व कर्मचारी इसी की बात करते दिखे। मगर कोई कुछ भी बोलने से साफ इंकार कर गया। वैसे लंबे दिनों तक कार्यालय में जमे कुछ कर्मियों ने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Jul 2013 10:33 PM (IST)
        

मारपीट व छिनतई की प्राथमिकी दर्ज

निप्र, अमरपुर (बांका) : थाना क्षेत्र के कटोरिया गांव में भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच मारपीट हो गई। इस घटना को लेकर मु. नसीम ने गांव के ही शहनबाज, परवेज सहित 15 लोगों के खिलाफ थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि भूमि अपर समाहर्ता के आदेश पर गुरुवार को सीआई एवं पुलिस बल ने एक एकड़ एक डिसमल अतिक्रमित जमीन मुक्त कराने पहुंचे थे। इसपर गैर कानूनी से जमीन कब्जाधारी सभ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Jul 2013 10:20 PM (IST)
        

शिविर में ग्रामीणों ने सुनाई अपनी समस्याएं

जागरण टीम, बांका : जिले के कई पंचायतों में शनिवार को ग्राम विकास शिविर का आयोजन किया गया। इसमें ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं अधिकारियों के समक्ष रखीं। इसमें कई मामलों का निष्पादन ऑन द स्पॉट भी हुआ। निप्र, रजौन के अनुसार प्रखंड क्षेत्र के कठचातर लीलातरी पंचायत अंतर्गत लीलातरी मुख्यालय में मुखिया शंभूनाथ वर्मा की अध्यक्षता में शिविर लगा। शिविर में चापाकल से संबंधित चार, पक्की नाला से एक, बिजली से ए... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Jul 2013 10:18 PM (IST)
        

बांध की मिट्टी से सड़क पर कीचड़, चलना दूभर

बांका: बांका-दोमुहान पथ पर अलीगंज से जितारपुर तक की स्थिति नारकीय हो गई है। यह स्थिति चांदन की नवनिर्मित बांध की मिट्टी के सड़क पर आ जाने से हो गई है। बारिश के बाद कीचड़मय इस पथ पर पैदल चलना भी दुश्वार हो गया है। जबकि इस पथ से मंजीरा, लकड़ीकोला, महेशाडीह, बेलाटीकर, बलारपुर, जितारपुर आदि गांव की दर्जनों छात्राएं भी साइकिल अथवा पैदल पढ़ने शहर आती है। लकड़ीकोला पंचायत की वार्ड सदस्या रुपम देवी, बबलू मं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Jul 2013 10:13 PM (IST)
        

जगतपुर में राधा-कृष्ण प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा आज

जागरण प्रतिनिधि, बांका : जगतपुर काली स्थान में राधा-कृष्ण प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा रविवार को किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मंदिर परिसर से कलश शोभा यात्रा निकाली जाएगी। भयहरण स्थान में जल भरकर महिलाएं मंदिर पहुंचेगी जहां प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगा। कलश शोभा यात्रा के दौरान आकर्षक झांकी भी निकाली जाएगी। वार्ड पार्षद विष्णु चक्रवर्ती ने बताया कि शाम में प्रतिमा को लेकर नगर भ्रमण कि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Jul 2013 10:09 PM (IST)
        
(News from Banka, Bihar)
« Previous | 341 | 342 | 343 | 344 | 345 | 346 | 347 | 348 | 349 | Next »
यह भी देखें