Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 27,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अररिया

स्वयं के सुधार से ही समाजिक सुधार संभव: बालयोगी

फारबिसगंज (अररिया) संसू: मानव के व्यक्तिगत सुधार से ही समाजिक बुराईयां समाप्त की जा सकती है। ये बाते शहर के वार्ड एक में आयोजित दो दिवसीय संतमत सत्संग शिविर में 12 वर्षीय बाल योगी आशिष आनंद जी महराज ने बतायी। अब तक करीब पाच सौ स्थानों पर अपने प्रवचन से संतों का मन मोह लेने वाले बालयोगी ने बताया कि वे दसवीं के छात्र है। उन्होंने बताया कि मात्र साढ़े तीन वर्ष की आयु से उन्होंने प्रवचन देना शुरू कर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 04:06 AM (IST)
        

गुड़गांव से भगायी लड़की कुर्साकांटा से बरामद

कुर्साकांटा (अररिया), संसू: गुड़गांव पुलिस ने कुर्साकांटा पुलिस की मदद से गुरुवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित वर्णबाल बस्ती से अपहरणकर्ता को गिरफ्तार एवं अपहृता को बरामद कर लिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार बक्सर सोनवर्षा थाना नवानगर निवासी भागीरथी पांडेय ने अपनी नाबालिग पुत्री के अपहरण का आरोप लगाते हुए कुर्साकांटा निवासी सत्यनारायण साह का पुत्र जितेन्द्र साह के विरुद्ध गुड़गांव थाना में विगत 16 जनवर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 04:05 AM (IST)
        

विडंबना: बेटा भेल लोकी लेल, बेटी भेल फेंकी देल..

अररिया, जासं: जन्म के समय उठने वाली परिजनों की आह तमाम प्रयासों के बावजूद वाह में नहीं बदल सकी है। इस क्षेत्र में बेटी का जन्म आज भी दुख का बायस बनता है। यहां तक कि सुबह सुबह उठकर गाने वाले पंडुक की बोली में भी महिलाओं के कमतर होने का कोड छिपा है। .. बेटा भेला लोकी लेल, बेटी भेल फेंकी देल। दुखद है कि पंचायत चुनाव में आरक्षण उपलब्ध रहने के बावजूद अधिकतर महिलाएं घर की चौखट के अंदर ही सिमटी हैं और ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:11 AM (IST)
        

युवा संसद में दी गयी केंद्र प्रायोजित योजनाओं की जानकारी

अररिया, संसू: पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम गुरुवार को संपन्न हो गया। 20 मार्च से 26 मार्च तक जिले के सभी नौ प्रखंडों में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भारत सरकार के उद्यमशीलता, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की जिला इकाई नेहरू युवा केंद्र अररिया ने सभी प्रखंडों में पड़ोस युवा संसद लगाकर केंद्र प्रायोजित योजनाओं की जानकारी युवा क्लब एवं महिला मंडल के लोगों को दी गई। 20 मार्च को नरपतगंज 21 को, फारबिसग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:10 AM (IST)
        

भारत आस्ट्रेलिया मैच को ले गर्म रहा सट्टा बाजार

जोगबनी (अररिया)संसू: यूं तो आस्ट्रेलिया की टीम जीत गई। लेकिन इंडिया - आस्ट्रेलिया मैच को लेकर नेपाल में सारा दिन सट्टा का उतार चढ़ाव होता रहा। विश्वकप को लेकर सट्टा का बाजार 14 फरवरी से ही लगातार चालू है। अब यह अंतिम पड़ाव पर आ गया है। 14 फरवरी से लेकर 26 मार्च तक करोड़ों रूपये से ज्यादा का स्टोरियों ने वारे न्यारे करवाए। इस खेल में कितने लोग लाखपति हो गए तो उससे अधिक खाकपति बन गये। जानकारों के अन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:10 AM (IST)
        

दिल्ली में चोरी की घटनाओं में जोकीहाट गिरोह का हाथ

जोकीहाट (अररिया)संसू: दिल्ली में बंसत बिहार, ग्रेटर कैलाश सहित कई इलाकों में बड़ी-बड़ी चोरियों की घटनाओं को अंजाम देने में बगडहरा पंचायत का शेरलंघा व शकरपुरा टोला काफी चर्चित है। पिछले छह माह से हर माह किसी न किसी मामले में चोरी के आरोप में दिल्ली पुलिस शेरलंघा व शकरपुरा गांव का जरूर दौरा करती है। पूर्व के थानाध्यक्ष जनीफउद्दीन के समय में भी रूपये की एक बड़ी रकम चोरी की घटना के मामले में दिल्ली पुलिस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:09 AM (IST)
        

लंबित योजनाओं की राशि निर्गत को ले सख्त निर्देश

अररिया, जासं : जिलाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह ने गुरुवार को जिले के सभी बीडीओ व पंचायत सचिवों के साथ बैठक कर उन्हें लंबित पड़ी योजनाओं के नाम पर निर्गत अग्रिम के समायोजन का कड़ा निर्देश जारी किया। उन्होंने कहा कि 31 मार्च से पूर्व या तो राशि का समायोजन करवाएं अथवा व्ययगत राशि का अभिश्रव जमा करें। बैठक में जिलाधिकारी श्री सिंह के तेवर सख्त दिखे। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में पंचायत सचिवों ने सामाजि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

बोची मदरसा में एक दिवसीय जलसा का आयोजन

ताराबाड़ी (अररिया), संसू: अररिया प्रखंड के बोची पंचायत अंतर्गत न्या मदरसा इसलामिया अरबिया ईमामुल, मदारिस बोची का उद्घाटन के मौके पर बुधवार संध्या में एक दिवसीय जलसे का आयोजन किया गया। इस जलसे का अध्यक्षता कर रहे मौलाना आबिद अनवर बहादुरगंज ने लोगों से कहा कि आप सभी लोग इस नये मदरसा में बच्चे-बच्चियों को पढ़ने के लिए भेजे। ईल्म बहुत ही जरूरी है इल्म के बगैर सब काम अधूरी हो जाता है। जबकि मेरा बिहार रा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

महाविद्यालय कर्मचारियों ने एसडीओ को सौंपा ज्ञापन

फारबिसगंज(अररिया), संसू: फारबिसगंज के जीरादेवी शीतल साह महिला महाविद्यालय के कर्मचारियों ने गुरूवार को अनुमंडल पदाधिकारी को ज्ञापन सौंप कर शासी निकाय के सचिव एवं यूआर पर कई आरोप लगाए हैं। ज्ञापन में महाविद्यालय के कर्मचारियों ने बताया है कि महाविद्यालय के सचिव सह क्षेत्रीय विधायक एवं विश्व विद्यालय प्रतिनिधि डा. सुरेश नायक ने कॉलेज में पिछले दिनों असंवैधानिक तरीके से बैठक आयोजित की। कॉलेज के प्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

काशीबाड़ी मेंआग लगने से आधा दर्जन घर जले

जोकीहाट(अररिया)संसू: जोकीहाट थाना क्षेत्र के काशीबाड़ी गांव में बुधवार की रात अचानक लगी आग में आधा दर्जन लोगों के घर जलकर राख हो गये। आग उस समय लगी, जब सभी लोग अपने-अपने घरों में सो रहे थे। देखते ही देखते भीषण आग ने सभी घरों को अपनी चपेट में ले लिया। ग्रामीणों की सूचना पर दमकल घटना स्थल पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। इस घटना में एक मवेशी के झुलसने से मौत हो गई जबकि दो अन्य मवेशी घायल हो गया। इसके अलाव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:07 AM (IST)
        

युवा संसद में केंद्र प्रायोजित योजनाओं पर चर्चा

रानीगंज (अररिया), संसू: नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में युवा संसद का आयोजन रानीगंज स्थित जीनियस स्टडी सर्किल के प्रागंण में किया गया जिसमें केंद्र सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम के विषय में विस्तार से चर्चा की गयी। कोचिंग सेंटर के डायरेक्टर संजय कुमार पोद्दार की अध्यक्षता में इस बैठक में प्रधानमंत्री जन-धन योजना, स्वच्छ भारत अभियान पर चर्चा हुई। इन योजनाओं को ग्रामीण क्षेत्रों के आम लोगों तक ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:07 AM (IST)
        

अस्पताल को रखें स्वच्छ वरना होगी कार्रवाई: डीएम

अररिया, जागरण संवाददाता : अस्पताल मानव स्वास्थ्य के संरक्षक हैं इसीलिए उन्हें स्वच्छ रखना बेहद आवश्यक है। इस कार्य में ढिलाई बरतने वाले अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। यह बात जिलाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह ने गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में कही। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. बीके ठाकुर भी मौजूद थे। एडीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार बैठक में जिला... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

डीएम के जनता दरबार में छाया रहा भूमि विवाद

अररिया, जासं: डीएम के जनता दरबार में गुरुवार को एक बार फिर भूमि विवाद से जुड़े मामलों की भरमार रही। वहीं, राशन किरासन में गड़बड़ी व डीलर की मनमानी को लेकर भी कई शिकायतें सामने आयी। जिलाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह ने सारे मामलों की सुनवाई करने के बाद मौके पर ही उनसे संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर समाहर्ता मुनिलाल जमादार, डीडीसी अरशद अजीज, एसडीओ संजय कुमार, जन शिकायत पदाध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

बसंत बिहार में चोरी कांड का जोकीहाट में पर्दाफाश

जोकीहाट (अररिया), संसू: दिल्ली के बंसत बिहार इलाके में मोबाइल व लैपटाप की एक बड़ी दुकान में चोरी की घटना को अंजाम देकर फरार गिरोह का पर्दाफाश दिल्ली पुलिस ने कर लिया है। पुलिस ने बताया कि चोरी की घटना में जोकीहाट-पलासी थाना क्षेत्र के अधिकांश शातिर आरोपी हैं। इस मामले में आठ आरोपी फिलहाल जेल की हवा खा रहे हैं। दिल्ली पुलिस के इंसपेक्टर आनंद प्रकाश के नेतृत्व में गठित टीम ने जोकीहाट व पलासी थाना पुल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

मशरूम की खेती को लेकर सात दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

अररिया, संसू: भारत सरकार के उद्यमशीलता युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की जिला इकाई नेहरू युवा केंद्र, अररिया के सौजन्य से आयोजित मशरूम उत्पादन का सात दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण बुधवार को संपन्न हो गया। अररिया प्रखंड के गौशाला सदन गैयारी में आयोजित इस प्रशिक्षण में जिले के 40 प्रतिभागी शामिल हुए। प्रशिक्षक के रूप में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डा. अशोक कुमार एवं डा. जावेद इद्रीश ने मशरूम उत्पाद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 01:13 AM (IST)
        

रानीगंज में जमकर हो रहा इंदिरा आवास में घोटाला

रानीगंज (अररिया), संसू: गलत पहचान बताकर इंदिरा आवास योजना की राशि का फर्जीवाड़ा हो रहा है। खरसाही पंचायत सहित प्रखंड के कई पंचायतों में लाभुकों को पता तक नहीं है कि उनके नाम से इंदिरा आवास की प्रथम किस्त उठ गई है। फर्जीवाड़ा में माहिर लोग बीपीएल क्रमांक का गलत उपयोग कर फर्जी फोटो लगाकर राशि हड़प रहे हैं। बीपीएलधारी लाभुकों का आरोप है कि इस गोरखधंधे में कई स्थानीय जनप्रतिनिधि से लेकर सरकारी मुलजिम त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 01:13 AM (IST)
        

धूमधाम से मना स्कूल का प्रथम वार्षिक समारोह

अररिया, संसू: इंग्लिश मीडियम स्कूल अलमनार एडुकेयर अररिया ने अपना प्रथम वार्षिक समारोह बुधवार को धूमधाम से मनाया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जमाअते इस्लामी बिहार के अमीर हाजी, नैय्यरूज्जमा शामिल हुए। प्रोग्राम में सेवानिवृत प्रधानाध्यापक कमर मसूद जामा मस्जिद के अध्यक्ष सय्यद शमीम अनवर, मास्टर आबिद हुसैन, जफीरउद्दीन आदि विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। नर्सरी से वर्ग तीन तक चलने वाले इस ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 01:13 AM (IST)
        

एजीपीएस की प्रस्तुति में बच्चों ने मोहा मन

अररिया, जासं : समाज के सर्वागीण विकास के लिए महिला शिक्षा सर्वोपरि है। आधी आबादी की उपेक्षा कर कोई समाज आगे नहीं बढ़ सकता। ये बातें अररिया ग‌र्ल्स पब्लिक स्कूल के वार्षिक समारोह में अररिया कॉलेज के पूर्व प्राचार्य प्रो.अफजाल हुसैन सिद्दीकी ने कही। मंगलवार को आयोजित इस समारोह में स्कूल की बच्चियों ने खूबसूरत संास्कृतिक कार्यक्रम पेश कर यह साबित कर दिया कि यह स्कूल बच्चियों के बीच अनुशासन व संस्कार ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 01:13 AM (IST)
        

'31 मार्च तक नहीं हुआ व्यय तो वापस होगी राशि'

रानीगंज (अररिया), संसू: 13वीं वित्तीय, चतुर्थ वित्त सहित वीआरजीएफ की राशि का 31 मार्च तक खर्च नहीं की गई तो राशि वापस ले ली जाएगी। यह निर्देश अररिया के उपविकास आयुक्त अरसद अजीज ने बुधवार को प्रखंड सभागार में पंचायत प्रतिनिधियों के समन्वय बैठक में दिये। एसडीओ संजय कुमार की उपस्थिति में आयोजित इस बैठक में प्रखंड प्रमुख, पंसस गण व विभिन्न पंचायतों के मुखिया मौजूद थे। गत कई माह से जांच के नाम पर रुकी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 01:13 AM (IST)
        

प्रशिक्षण के बाद भी प्रतिभागियों को नहीं मिला ऋण

अररिया, संसू: स्वर्य जयंती शहरी रोजगार योजना के तहत अररिया शहरी क्षेत्र के सैकड़ों बेरोजगार युवक- युवतियों को प्रशिक्षण तो दिलाया गया, लेकिन उसके बाद की प्रक्रिया नगर परिषद ने नही अपनाई। प्रशिक्षण के बाद विभिन्न संस्थाओं द्वारा प्रशिक्षित युवक व युवतियों को प्रमाण पत्र भी दिया गया। परंतु आजतक उन्हें न तो कहीं से ऋण दिलाया गया और न ही अनुदान राशि का भुगतान भी किया गया। प्रशिक्षित युवक-युवतियां रोजगा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 01:13 AM (IST)
        
(News from Araria, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें