Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 26,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अररिया

राष्ट्रीय मतदाता दिवस, सबने ली मतदान की शपथ

अररिया, जागरण संवाददाता लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सबसे बड़ी ताकत है, जिस की मदद से लोग अपनी व अपने देश की तकदीर तय करते हैं। इसीलिए हर मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करना चाहिए। यह बात जिलाधिकारी नरेंद्र कुमार ंिसह ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर रविवार को समाहरणालय के लान में आयोजित समारोह में कही। मौके पर उन्होंने उपस्थित लोगों को लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा बचाए रखने, शांतिपूर्ण नि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 09:43 PM (IST)
        

गुमनामी की जिंदगी जी रहे आजाद हिंद सेनानी के परिजन

अरुण झा/रेणुग्राम (अररिया), संसू: आजाद हिंद फौज में शामिल होकर अंग्रेजों से लड़ने वाले सेनानी के परिजन परती परिकथा की भूमि में गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। सफेद बालूचरों वाले शुभंकरपुर गांव में 1973 में बर्मा (म्यांमार) से लाये गए विस्थापितों को बसाया गया था। उनमें राधामोहन सिंह भी शामिल थे। उन्होंने नेता जी सुभाष चन्द्र बोस द्वारा स्थापित आजाद हिंद फौज के सैनिक के रूप में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 07:39 PM (IST)
        

शार्ट सर्किट से लगी आग, पांच लाख की संपत्ति खाक

- कुसियारगांव में देर रात लगी आग, पांच मवेशी जल कर मरे अररिया, संसू: कुसियारगांव में शुक्रवार की देर रात शार्ट सर्किट से लगी आग में दो जर्सी गाय व उनके दो बच्चे, बकरी समेत लगभग पांच लाख की संपत्ति जलकर खाक हो गयी। इस घटना में दो पीड़ितों के तीन घर भी जलकर नष्ट हो गये। घर में रखे लाखों की संपत्ति भी जलने का अनुमान लगाया गया है। ग्रामीणों ने बताया लीला नंद सिंह के घर में देर रात बिजली की शार्ट सर्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 08:53 PM (IST)
        

सब कुछ आन लाइन है, भाई!

रविवार विशेष के लिए कृपया लोगो लगा देंगे -कंप्यूटर गुरु अब बांच रहे 'माउस मंत्र' -जटिल समझा जाने वाला कंप्यूटर समा रहा ग्रामीण संस्कृति में अशोक झा, अररिया, इक्कीसवीं सदी के युवा पेन एंड पेपर तथा ब्लैक एंड व्हाइट के फ्रेज को त्याग चुके हैं। अब सब कुछ आनलाइन हो गया है। कंप्यूटर के माउस पर क्लिक कीजिए और पूरी दुनिया आपकी मुट्ठी में समा जाती है। बस ज्ञान के महासमुद्र में विचरण करते रहिए। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 08:16 PM (IST)
        

प्रतियोगिता से निखरती बच्चों की प्रतिभा

अररिया, संसू: विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता से बच्चों के अंदर छुपी हुई प्रतिभा निखरती है। ये बातें अररिया स्थित इकरा पब्लिक स्कूल मिल्लत नगर के निदेशक नजरूल बारी ने कही। उन्होंने कहा कि हर बच्चों में कोई न कोई प्रतिभाएं होती है। जिले निखारने में शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शनिवार को इकरा पब्लिक स्कूल में बच्चों के दरम्यान गणतंत्र दिवस के उपलब्ध में लिखित एवं मौखिक क्विज प्रतियोगिता का आयो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 06:30 PM (IST)
        

देश के विकास के लिए नेताजी जैसे जोश की जरूरत: डीएम

अररिया, संसू: नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जयंती के मौके पर शुक्रवार को सुभाष चौक स्थित उनके प्रतिमा स्थल पर नगर परिषद प्रशासन की ओर से नेताजी का जन्म दिन समारोह पूर्वक आयोजित किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी नरेन्द्र कुमार सिंह शामिल हुए। सर्वप्रथम उनके नेतृत्व में लोगों ने नेताजी की प्रतिमा पर फूल-माला चढ़ाया तथा उन्हें नमन किया। इसके बाद नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी निर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:00 PM (IST)
        

किशोर से भीख मंगवाने के मामले में दस वर्ष की सजा

- सजा के साथ जुर्माना भी भरने का कोर्ट सुनाया फैसला - अपहृत नाबालिग मध्य प्रदेश का अररिया, विसं: मध्य प्रदेश के एक नाबालिग किशोर को करीब पांच वर्ष पूर्व अपहरण कर भीख मांगने को मजबूर किया गया तथा इस क्रम में उसके साथ अप्राकृतिक यौनाचार किया जाता रहा। अररिया के त्वरित न्यायालय ने शुक्रवार को अपना फैसला सुनाया है, जिसमें रजोखर गांव निवासी पचास वर्षीय राजू भांट को दस वर्ष की सजा सहित जुर्माना भरने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 07:58 PM (IST)
        

27 वर्षो बाद भी कर्पूरी की मौत की नहीं हुई जाच!

प्रवीण गोविन्द, फारबिसगंज(अररिया) यह घोर आश्चर्य नहीं तो और क्या है- दो-दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे जननायक कर्पूरी ठाकुर की मौत की जाच 27 वर्षो बाद भी नहीं हो पायी। बताते चलें कि कर्पूरी उच्च रक्त चाप व दिल के मरीज थे। उपर्युक्त रोग से पीड़ित व्यक्ति के लिए अधिक नमक खाना जहर के समान हुआ करता है। बावजूद उन्हें सांख्य योगक्रिया के तहत अतुलानंद ने 16 फरवरी 1988 को पानी में सेंधा नमक मिलाकर तेरह ल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 07:16 PM (IST)
        

नो मेंस लैंड : नशा बेचने से रोकने वाला कोई नहीं

समीर, अररिया आपको जानकर आश्चर्य होगा कि भारत-नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा के बीच नो मेंस लैंड पर 24 घंटे शराब की बिक्री हो रही है। आपको यह भी आश्चर्य होगा कि भारत-नेपाल की कई कंपनियों की दवा भी यहां बिक रही हैं। इतना ही नहीं यहां दिन हो या रात शराब पीने की खुली छूट भी है। लेकिन दुखद पहलू तो यह कि भारतीय क्षेत्र में एसएसबी और नेपाली की गोरखा पुलिस इन लोगों का कुछ नहीं बिगाड़ पाती। स्वास्थ्य विभाग के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 06:59 PM (IST)
        

लाभुकों के बीच मकान बनाने को पासबुक का वितरण

फारबिसगंज(अररिया)। बिहार सरकार द्वारा नगर विकास एवं आवास विभाग नगर परिषद फारबिसगंज समेकित आवास एवं मलिन बस्ती विकास कार्यक्रम हेतु गुरूवार को आईएचडीपी के अन्तर्गत स्थानीय थाना परिसर मे शिविर लगाकर लाभुकों के बीच पासबुक वितरित किया गया। मिली जानकारी अनुसार इस शिविर में सरकार द्वारा जिन लाभुकों का नाम स्वीकृत होकर आया है केवल उन्हें ही पासबुक दिया गया। इन लाभुकों को प्रथम किस्त के रूप में ही पासबुक ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:42 PM (IST)
        

कितनी सुरक्षित हमारी सीमा

समीर, अररिया एसएसबी को पता है, क्या करना है और क्या नहीं? अगर देश को कोई खतरा पहुंचाने की कोशिश करेगा तो हम क्या खामोशी से चुप बैठे रहेंगे? यह सही है कि भारत-नेपाल सीमा के बीच नो मेंस लैंड है। अंतरराष्ट्रीय नियम बनाए गए हैं, लेकिन क्या किसी आतंकी को पकड़ने के लिए भारत-नेपाल के जवानों को किसी से अनुमति लेने की जरूरत है? भारतीय क्षेत्र से भी अगर नेपाली गोरखा किसी आतंकी को पकड़ ले जाए तो हम मदद करेंगे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 07:10 PM (IST)
        

सड़क दुर्घटना में महिला की मौत, एक घायल

फारबिसगंज(अररिया), संसू: बुधवार की संध्या स्थानीय मिथिला पब्लिक स्कूल के समीप ब्रम्हदेव स्थान के निकट मोटर साईकिल पर सवार फारबिसगंज की ओर आ रही कुड़वा लक्ष्मीपुर निवासी दरपलाल मंडल की पत्‍‌नी करी सडक हादसे में मौत हो गयी व पोता शैलेन्द्र कुमार मंडल गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे स्थानीय रेफरल अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया जहा चिकित्सकों द्वारा 65 वर्षीय महिला को मृत घोषित कर दिया गया ओर युवक शैल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 09:08 PM (IST)
        

पति ने पुत्री व पत्‍‌नी को घर से निकाला

अररिया, विसं: सुखद दापत्य जीवन व्यतीत करने के बीच दहेज रूपी दानव बड़ा बाधक बनता जा रहा है। दहेज की लालच में एक पति ने अपनी पुत्री व पत्‍‌नी को घर से निकाल दिया है। करीब 14 वर्ष पूर्व किशनगंज जिले के गुठलीगाछ गांव में वीणा देवी के विवाह के बाद दो पुत्री जन्म लिया। परंतु पति द्वारा मांगी गयी एक अदद मोटर साइकिल सहित हजारों नकद राशि दहेज में नहीं दिया गया तो उसके पति ने वीणा सहित एक नाबालिग बेटी के स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 09:07 PM (IST)
        

छात्रवृति व एमडीएम को ले विद्यालय परिसर में हंगामा

सिकटी (अररिया), संसू: प्रखंड क्षेत्र के मवि सालगुड़ी में बुधवार को पोशाक राशि, छात्रवृति व मध्याह्न भोजन को लेकर विद्यालय परिसर में ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के विरोध में नारेबाजी की। मौके पर विद्यालय के कमरा में ताला लगा था तथा एक भी शिक्षक उपस्थित नही थे। पड़रिया पंचायत के मुखिया निलोफर, पंसस जैनुदीन, जैनव सहित ग्रामीण मंजूर आलम, आफाक हसन, करीम, फिरोज तजेमुल सह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 09:02 PM (IST)
        

मदनपुर ओपी में पूजा को ले शांति समिति की बैठक आयोजित

ताराबाड़ी (अररिया), संसू: सरस्वती पूजा को लेकर मंगलवार को मदनपुर ओपी परिसर में शांति समिति की बैठक आयेाजित की गई। बैठक की अध्यक्षता ओपी अध्यक्ष जमील अहमद खान ने करते हुए उपस्थित लोगों से कहा कि आप सभी जनप्रतिनिधि मेरा साथ दे और मैं मदनपुर क्षेत्र को शांत कर देंगे और नशा से मुक्त करवा देंगे। उन्होंने आगे कहा कि सरस्वती पूजा का विसर्जन गणतंत्र दिवस के दिन ही होने का सूचना मिली है इसलिए पूजा समति से क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 08:59 PM (IST)
        

बसगड़ा में 7 घर जलकर राख, तीन लाख की क्षति

ताराबाड़ी (अररिया), संसू: अररिया प्रखंड के पोखरिया पंचायत अंतर्गत बसगाड़ा गांव वार्ड नं. 14 में मंगलवार मध्य रात्रि अचानक आग लगने से पांच परिवार के सात घर जलकर नष्ट हो गया। जानकारी के अनुसार मंगलवार रात्रि गोहाल में लगा अलाव से अचानक आग उठी उसी बीच मुस्लिम पेशाब करने उठा तो आग पर नजर पड़ी और हल्ला किया तो ग्रामीण जगे और चापाकल के पानी छींट कर किसी तरह आग पर काबू पाया गया। इस अग्निकांड में उलफान का नग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 08:58 PM (IST)
        

तीस करोड़ की लगात से बनेंगे कई सरकारी दफ्तर

अररिया, संसू: समाहरणालय परिसर में उत्तरी छोर पर नौ करोड़ की लागत से आलीशान व भव्य अनुमंडल स्तरीय कार्यालय भवन का निर्माण होगा। इसमें एसडीओ, एसडीपीओ, डीसीएलआर सहित अन्य अनुमंडल स्तरीय कार्यालय होगा। इसके लिए डीएम के स्तर से भेजा गया प्रस्ताव को मंजूर करते हुए सरकार ने 8.99 करोड़ रुपया भी स्वीकृत कर दिया। यह भवन जी प्लस चार आकार का होगा। यही नहीं अररिया में तैनात वर्ग सी, डी व ई के अधिकारी तथा कर्मचार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 08:51 PM (IST)
        

अररिया में बहाल होंगे 27 संगीत शिक्षक

अररिया, संसू: संगीत की डिग्री वाले वैसे युवक-युवती जो एसटीईटी पास हैं के लिए खुशखबरी है। प्लस टू उच्च विद्यालयों में एक-एक संगीत शिक्षकों का नियोजन होगा। यही नहीं पांच विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षकों का भी नियोजन होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग पटना ने स्कूलों का नाम भी तय कर दिया है। डीपीओ स्थापना मनोज कुमार ने बताया कि विभाग के स्तर से उवि कुर्साकांटा, उवि मल्हरिया जोकीहाट, एलबीएसएस उवि पलासी, प्लस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 08:50 PM (IST)
        

आज होगा आवास योजना के पासबुक का वितरण

अररिया, संसू: नगर विकास विभाग के आईएच डीपी योजना के तहत मलिन बस्तियों के लाभुकों के बीच समेकित आवास की राशि का पासबुक गुरुवार को स्टेडियम में शिविर आयोजित कर किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए नगर कार्यपालक पदाधिकारी निरंजन शर्मा ने बताया कि नगर परिषद अररिया क्षेत्रान्तर्गत चयनित वार्डो के वैसे लाभुकों को पासबुक दिया जाएगा। जिन्हें 11 दिसंबर को प्रथम किस्त की राशि का पासबुक दिया जाएगा। उन्होंने बताया... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 08:49 PM (IST)
        

सिमराहा स्टेशन पर चला विशेष टिकट चेकिंग अभियान

रेणुग्राम (अररिया), संसू: वरीय वाणिज्य प्रबंधक कटिहार रेल मंडल के निर्देशानुसार कटिहार जोगबनी रेल खंड में विशेष टिकट चेंकिंग अभ्यिान चलाया गया। इस क्रम में सिमराहा रेलवे स्टेशन पर बुधवार को कटिहार-जोगबनी रेल खंड पर आने-जाने वाले ट्रेनों पर चेकिंग अभियान के दौरान दर्जनों लोगों को बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़ा। चेकिंग कर रहे रेल अधिकारी ने बताया कि जुर्माना की राशि वसूल कर लोगों को छोड़ा गया। इस अभि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 08:49 PM (IST)
        
(News from Araria, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें