Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अररिया

फारबिसगंज में ट्रक से चोरी गया सरकारी अनाज बरामद

रेणुग्राम (अररिया), संसू: फारबिसगंज प्रखंड क्षेत्र के डोरिया सोनापुर पंचायत अंतर्गत बरदाहा लाईन चौक के निकट गुरूवार को गुप्त सूचना के आधार पर एसडीओ सुभाष नारायण तथा जिला एसएफसी प्रबंधक मनोज कुमार शाही द्वारा संयुक्त छापामारी कर तीन अलग-अलग जगहों से ग्यारह बोरा सरकारी चावल तथा 51 सरकारी खाली बोरा बरामद किया गया। बरामद अनाज फारबिसगंज गोदाम से अररिया गोदाम तक ले जाने वाले ट्रकों से चोरी की गई थी। जब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:32 PM (IST)
        

बाग प्रबंधन को ले किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

अररिया, संसू: कृषि विज्ञान केंद्र अररिया में नये बागों की स्थापना एवं प्रबंधन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें अररिया जिले के विभिन्न गांवों के किसानों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में उद्यान वैज्ञानिक कुमारी विभा रानी ने आम, केला व अमरूद आदि के नये बाग लगाने तथा उसके प्रबंधन की विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम के समापन के अवसर पर प्रभात पत्र का वितरण कार्यक्रम समन्वयक डा. शारदा द्वारा क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:30 PM (IST)
        

एनएफटी व इंपलाईज यूनियन ने किया एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

फारबिसगंज /रेणुग्राम (अररिया), जेएनएन: एनएफटी एवं इम्पलाईज यूनियन के नन एक्जीक्यूटिव स्टाफ के संयुक्त तत्वाधान में फारबिसगंज दूर संचार कार्यालय परिसर में गुरूवार को यूनियन के कर्मियों ने अपने काम को ठप रख कर विभिन्न मागों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान कर्मियों ने कई नारे भी लगाये। यूनियन कर्मियों की मागों में पीएल आई का भुगतान, सीधे भर्ती कर्मचारियों को 30 प्रतिशत सेवार्निवृत लाभ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:29 PM (IST)
        

बीडीओ ने किया कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण

कुर्साकांटा (अररिया), संसू: गुरुवार को बीडीओ अंतिमा कुमारी ने प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद बीडीओ ने बताया कि प्राय: सभी विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति कम देखने को मिली। उन्होंने कहा कि कही भवन है तो उपस्कर की कमी, कही शिक्षक अनुपस्थित। उन्होंने सम्बन्धित विद्यालय के प्रधान को बच्चों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया। कई विद्या... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:27 PM (IST)
        

शतरंज के तीनों उस्तादों का भविष्य भगवान भरोसे

अररिया, विसं: शतरंज खेल की दुनियां में अपने दमखम पर अररिया के तीनों लाल लगातार परचम फैला रहे हैं। परंतु आर्थिक बदहाली उन्हें विश्व विजेता बनने में बाधक हो रही है। इस कारण इन तीनों भाई-बहन को अपने ही प्रदेश की सरकार सहित राज नेताओं के प्रति क्षोभ व्याप्त है। अररिया के शिवपुरी मुहल्ले निवासी सौरव आनंद, कुमार गौरव तथा गरिमा गौरव सगे भाई बहन हैं। उन्होंने देश-विदेश में शतरंज की अपनी प्रतिभा दिखा कर क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 06:51 PM (IST)
        

पथरदेवा बार्डर बना तस्करी का मेन सेंटर

फुलकाहा (अररिया), संसू: नरपतगंज प्रखंड का पथरदेवा बार्डर व आसपास का इलाका इन दिनों तस्करी का मेन सेंटर बन गया है। नेपाल से सुपाड़ी और भारत से धान की तस्करी परवान चढ़ गई है। इसके साथ ही भारतीय खाद व कीटनाशक दवा की भी बडे़ पैमाने पर तस्करी की जा रही है। सूत्र बताते है कि पथरदेवा के अलावा बेला, बबुआन, बसमतिया, आदि गावों से प्रतिदिन लाखों रूपये मूल्य का भारतीय धान तस्करी द्वारा नेपाल की ओर जा रहा है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 06:51 PM (IST)
        

छुआपट्टी: हर नजर बुझी-बुझी, हरेक दिल उदास

फारबिसगंज(अररिया) व्यवसायी रोशन गुप्ता का शव आने के बाद से मृतक के घर व छुआपट्टी की गलिया सूनी हैं। स्थिति- हरेक नजर बुझी-बुझी, हरेक दिल उदास वाली। छुआपट्टी में ऐसा सन्नाटा पसरा है कि सुई भी गिरे तो उसकी आवाज सुनी जा सकती है। हर कोई उदास। वैसे, संपूर्ण शहर का ही माहौल गमगीन है। बता दें कि छुआपट्टी निवासी रोशन की मंगलवार को पूर्णिया सदर थाना क्षेत्र के खुश्कीबाग स्थित ओवर ब्रिज पर मोटर साइकिल सवार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:07 PM (IST)
        

एसएसबी ने एनएच पर चलाया स्वच्छता अभियान

जागरण संवाददाता, अररिया अररिया से सुपौल की ओर जाने वाले राष्ट्रीय उच्च पथ पर बुधवार की सुबह उत्सवी नजारा दिखा। एसएसबी के उप सेनानायक जय प्रकाश के नेतृत्व में बल के दर्जनों जवान व अधिकारी सड़क किनारे वर्षो से जमा कचरे के ढेर को साफ करने में लगे थे। जवानों के हाथ में झाड़ृ देख कर आस पास के भी लोग इस अभियान में शामिल हो गए और कल तक गंदगी का दूसरा रूप बना हाइवे थोड़ी ही देर में चकाचक नजर आने लगा। इस अ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:03 PM (IST)
        

विज्ञापन हेराफेरी: केवल लेखापाल ही जिम्मेदार क्यों

अररिया, संसू: क्या नगर परिषद की पुरी जिम्मेदारी केवल एक लेखापाल पर हीं थी? उसमें भी सेवा निवृत? गिरफ्तार सेवानिवृत लेखापाल के मामले में तो यही स्पष्ट होता है। कार्यपालक द्वारा दर्ज करायी गयी प्राथमिकी से भी स्पष्ट है कि इस पूरे प्रकरण में एक मात्र लेखापाल ही उत्तरदायी हैं। जबकि जांच के क्रम में पूछे गये स्पष्टीकरण में लेखापाल ने अपने आप को निर्दोष बताया है। अपने स्पष्टीकरण में उन्होंने साथ बताया ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:01 PM (IST)
        

नकली खाद मामले में प्राथमिकी दर्ज

जोकीहाट(अररिया)संसू: जोकीहाट थाना क्षेत्र के काशीबाड़ी गांव में नकली पोटाश बनाने के मामले का एसडीओ संजय कुमार ने पर्दाफाश किया। मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी नवीन कुमार भी पहुंच कर मामले की तहकीकात किये। जब्ती सूची बनाकर डीएओ ने जोकीहाट थाना में अवैध कारोबारी महबूब टोला के मंजूर आलम को नामजद बनाया गया है। प्राथमिकी के अनुसार उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के आवश्यक वस्तु अधिनियम एक्ट के तहत सुसंगत धारा मे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 08:21 PM (IST)
        

हर रोज हो रही आरजू ए शराब, रोज तौबा, रोज नीयत खराब

आमोद, संवाद सूत्र, अररिया अररिया जैसे इलाके के लिए यह अविश्वसनीय जरूर लगता है। लेकिन है यह कड़वा सच। अररिया के पियक्कड़ों ने सात महीने में सवा 21 करोड़ से अधिक की शराब पी है। यानी प्रतिदिन 10 लाख रूपये से अधिक की शराब। विभागीय आंकड़े बताते हैं कि इस साल के पहले सात माह में 21 करोड़ 27 लाख रूपये की शराब बिकी है। केवल अक्टूबर माह की बात करें तो जिले के लाइसेंसी दुकानों से विभाग को 3 करोड़ 17 लाख 25 हज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 07:12 PM (IST)
        

एसएसबी ने लगाया शिविर, खोला गया बैंक खाता

फुलकाहा (अररिया), संसू: सशस्त्र सीमा बल घुरना कैम्प के सौजन्य से प्रधानमंत्री जन धन बीमा योजना के अंतर्गत मध्य विद्यालय घुरना मे शिविर लगाकर खाता खोला गया। शिविर में मौजूद ग्रामीण बैंक के आरएम शोएब, जिला समन्वयक मुकेश कुमार, वित्तीय सलाहकार तारकेश्वर प्रसाद , एफबीसी कमल किशोर ने फार्म भरकर लोगों का खाता खोला गया। घुरना एस एस बी कैंप प्रभारी संजय विश्वास ने बताया कि इससे पूर्व हरिपुर उच्च माध्यमिक ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 07:12 PM (IST)
        

सेवानिवृतलेखापाल के विरूद्घ प्राथमिकी दर्ज, भेजे गये जेल

अररिया, संसू: जिला पदाधिकारी के निर्देश पर गिरफ्तार सेवा निवृत लेखापाल त्रिवेणी शंकर मल्लिक के विरूद्ध बुधवार को प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है। यह प्राथमिकी नप कार्यपालक पदाधिकारी अनिरूद्ध प्रसाद यादव के लिखित बयान पर की गयी है। प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पुलिस उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया। जहां से उसे जेल भेज दिया गया है। फर्जी निविदा दिखाकर हुआ 4 करोड़ का टेंडर पिछले माह ही नगर परिषद अररिया मे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 07:12 PM (IST)
        

पेंशन शिविर: अब तक 10.61 करोड़ की राशि का वितरण

अररिया, संसू: सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत आयोजित पेंशन शिविरों में अब तक 10.61 करोड़ राशि का वितरण कर दिया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक अभय कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा 16 से 30 नवंबर तक शिविर आयोजित कर पेंशन का वितरण करने का निर्देश है। इसी क्रम में 17 से 24 नवंबर के बीच अररिया प्रखंड में 1.40 करोड़, जोकीहाट में 2.29 करोड़, पलासी में एक करोड़, सिकटी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:40 PM (IST)
        

जोकीहाट में दिखा नाइजीरिया व मिस्र के फुटबालरों का जलवा

जोकीहाट (अररिया), संसू: जोकीहाई स्कूल मैदान में मंगलवार को विशाल फुटबॉल टूर्नामेंट का शानदार उद्घाटन किया गया। इस खेल की विशेषता ये रही कि देश के अलावा दो विदेशी खिलाड़ी भी कोलकाता टीम की ओर से खेलते हुए खेल प्रेमियों का खूब मनोरंजन कराया। उद्घाटन मुकाबला में कोलकाता की टीम ने जलकोड़ा खगड़िया की टीम को दो के मुकाबले एक गोल से हराकर अगले चक्र में प्रवेश पा लिया। हालांकि जलकोड़ा की टीम ने मध्यांतर से पह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:35 PM (IST)
        

अररिया में आधार कार्ड निर्माण अधर में

अररिया, संसू: आधार कार्ड बनवाने को लेकर सरकार के समय-समय पर बदलते नियम व रूख को लेकर लोगों में उहापोह की स्थिति बनी रहती है। जिले में आधार कार्ड बनाने का काम दो-ढाई वर्ष पूर्व शहर के एडीबी चौक पर किया गया था। कुछ महीनों तक काम चला और लोगों का कार्ड बना भी। परंतु एक दिन अधिक भीड़ के कारण हंगामा मचा तो काम बंद। फिर तीन-चार माह पूर्व अधिकृत एजेंसी अररिया आई और शहरी क्षेत्र के लिए स्थल व तिथि निर्धारण ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:33 PM (IST)
        

काशीबाड़ी में नकली खाद बनाने के रैकेट का भंडाफोड़

जोकीहाट (अररिया), संसू: जोकीहाट थाना के काशीबाड़ी गांव में अंडरग्राउंड मकान में चोरी-छिपे नकली खाद बनाने के अवैध कारोबार का खुलासा हुआ है। एसडीओ संजय कुमार को मिली गुप्त सूचना के आधार पर गठित टीम ने मंगलवार को छापामारी किया। इस दौरान अवैध खाद बनाने के मिले सामान देख छापामार दल के पदाधिकारियों के होश उड़ गये। छापामारी में पीपीएल नवरत्ना के 229 खाली बोरा, व आईपीएल के 82 खाली बोरा, बालू, नौ बोरा पैकिंग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:25 PM (IST)
        

आक्रोशित ग्रामीणों ने विद्यालय में जड़ा ताला

कुर्साकाटा(अररिया), संसू: प्रखंड के रहटमीना पंचायत अन्तर्गत मध्य विद्यालय सकरदीना में शिक्षक के अभाव में विगत कई माह से पठन पाठन ठप्प रहने से आक्रोशित ग्रामीणों एवं अभिभावकों ने विद्यालय में मंगलवार ताला जड़ा तथा प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। इस विद्यालय में प्रधान सहित तीन शिक्षक एवं शिक्षिकाएं नियुक्त है परन्तु प्रधान शिक्षक कार्तिकचन्द ऋषिदेव की प्रतिनियुक्ति प्रखंड मुख्यालय में कई महीन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:21 PM (IST)
        

एनेस्थीसिया चिकित्सक के अभाव में ऑपरेशन बंद

कुसियारगांव (अररिया), संसू: अररिया सदर अस्पताल में विगत शनिवार से परिवार नियोजन छोड़ सभी प्रकार का ऑपरेशन बंद कर दिया गया है। इससे खासकर प्रसव पीड़िताओं को सीजेरियन ऑपरेशन के लिए प्राइवेट चिकित्सक के पास जाना पड़ रहा है। क्या कहते है प्रबंधक : अस्पताल प्रबंधक विकास कुमार आनंद ने बताया कि छत्तीसगढ़ में परिवार नियोजन कैंप की घटना के बाद अस्पताल में कार्यरत सर्जन डॉ. जितेन्द्र प्रसाद व डॉ. उमर अकबर न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:20 PM (IST)
        

डीडीसी का आदेश बेअसर, दहगामा में नहीं बनी सड़क

सिकटी (अररिया), संसू: वरीय अधिकारियों का आदेश भी सिकटी प्रखंड में बे-असर रहा। ज्ञात हो कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में दहगामा के ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार किया था, यहां के लोगों ने कहा था कि आनंदी के बाद से यहां पर कोई विकास का कार्य नहीं हुआ है वोट बहिष्कार के बाद प्रशासन की नींद खुली थी। अररिया के डीडीसी अरशद अजीज ने मनरेगा कर्मी के साथ प्रखंड मुख्यालय में बैठक कर नूना तटबंध व नूना नदी से क्ष... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:18 PM (IST)
        
(News from Araria, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें