Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अररिया

अभिभावकों के प्रति रहे ईमानदार, रिजल्ट लाएं शानदार

अररिया, संसू: शिक्षा विभाग के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत सोमवार को प्राथमिक से लेकर माध्यमिक स्कूलों में सरकारी राशि का वितरण आरंभ हो गया। उच्च विद्यालय अररिया में मुख्यमंत्री साइकिल योजना के तहत 2500 की दर से छात्रों के बीच राशि वितरित किया गया। मुख्य अतिथि जिला परिषद अध्यक्ष शगुफ्ता अजीम ने राशि वितरण के मौके पर छात्रों से कहा कि आप अभिभावकों के प्रति ईमानदार रहें तथा शानदार रिजल्ट लाकर ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Dec 2014 03:42 AM (IST)
        

ओएस के पद को ले हुआ साक्षात्कार

खगड़िया, संवाद सूत्र: डीएम कार्यालय के अधीक्षक इंद्रजीत गुप्ता 31 दिसंबर को सेवानिवृत होंगे। इस बावत उनके जगह रिक्त पद को भरने हेतु सोमवार को कर्मियों का साक्षात्कार लिया गया। जिसमें डीएम राजीव रौशन ने कर्मियों से साक्षात्कार लिया। इसमें भाग लेने के लिए जिला प्रशासन स्तर से कर्मियों को पत्र भेजा गया था। जिसमें 18 ने भाग लिया। डीएम ने बारी-बारी से कर्मियों को एसी-डीसी बिल, विभिन्न पत्रों के निष्पादन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 10:19 PM (IST)
        

उदाहाट में ट्रैक्टर पलटने से चालक की मौत

जोकीहाट(अररिया)संसू: महलगांव थाना क्षेत्र के महलगांव-जोकीहाट सड़क पर उदा पुल के निकट सोमवार को ट्रैक्टर पलट जाने से चालक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। सूचना मिलते ही महलगांव पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल अररिया मेज दिया। प्रत्यक्षदर्शियों में गिरदा के पैक्स अध्यक्ष सलीमुददीन पंसस सलाउददीन ने बताया कि चालक का नाम मुस्तकीम, उम्र(22 वर्ष),पिता हासीम, ग्राम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 08:50 PM (IST)
        

राशि वितरण नहीं करने पर छह एचएम से स्पष्टीकरण

अररिया, संसू: जिला प्रशासन के द्वारा निर्धारित किए गए तिथि 22 दिसंबर को मुख्यमंत्री बालक-बालिका साइकिल योजना की राशि नहीं बांटना जिले के छह उच्च विद्यालय प्रधानाध्यापकों को महंगा पड़ा। डीईओ सत्येन्द्र प्रसाद सिंह ने सोमवार को जिले भर से रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद छह प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण पूछा है। डीईओ ने बताया कि फारबिसगंज में शांति देवी, धीर नारायण उवि, द्विजदेनी स्मारक उवि, रानीगंज के बी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:54 PM (IST)
        

अधेड़ दूल्हा, नाबालिग दुल्हन

सिकटी (अररिया), संसू: सिकटी थाना क्षेत्र के उफरैल चौक के निकट एक नाबालिग लड़की को जबरन अधेड़ दूल्हे के पल्लू में बांधने की कोशिश मां के विरोध से नाकाम हो गयी। नाबालिग लड़की के मां ने अपने ही पति सहित तीन लोगों पर सिकटी थाना में कांड सं. 121/14 के तहत प्राथमिकी दर्ज करवायी है। दर्ज प्राथमिकी में लड़की की मां अनिता देवी ने आरोप लगाया है कि उसकी 13 साल की बेटी को उसका पति वासुदेव मंडल पचास साल के मर्द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:53 PM (IST)
        

उजाले की चाह जिंदगी हो रही स्याह

अररिया, जागरण संवाददाता: आबादी हर साल बढ़ रही है। जाहिर है, पढ़ने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। लेकिन आबादी के हिसाब से कालेजों की संख्या कम पड़ रही है। तकनीकी व वोकेशनल कोर्स वाले कालेजों की तो बात ही छोड़ दीजिए, पंद्रह लाख की आबादी के लिए मात्र एक सरकारी कालेज? यह उपेक्षा की हद है। मैला आंचल में शिक्षा का परिदृश्य किसी छलावे से कम नहीं। साधन विहीन परिवारों के लिए जिंदगी में आगे बढ़ने की ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:35 PM (IST)
        

अररिया में 465 बच्चों को मिली पोशाक राशि

अररिया, संसू: आदर्श मध्य विद्यालय अररिया बाजार में सोमवार को विभिन्न वर्ग के 465 बच्चों के बीच पोशाक राशि वितरण किया गया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक गंगा प्रसाद ने बताया कि वर्ग एक से दो के बच्चों को 400 रुपया, 3 से 5 वर्ग के बच्चों को 500 रुपया वर्ग 6 से 8 वर्ग के बच्चों को 800 रुपया दिया गया। इस मौके पर विद्यालय शिक्षा समिति की सचिव तबस्सुम आरा, वार्ड पार्षद प्रतिनिधि मीर महताब आलम, मो. हैदर, समा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:35 PM (IST)
        

जीआईए के बच्चों के बीच छात्रवृति का चेक वितरित

अररिया, संसू: मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक छात्रवृति योजना के तहत ग‌र्ल्स आइडियल एकेडमी परिसर में स्कूली बच्चों के बीच चेक का वितरण किया गया। सोमवार को स्कूल परिसर में एक समारोह का आयेाजन किया गया। एकेडमी के निदेशक आला मख्तूर मुजीब ने सभी बच्चों के बीच खाता भुगतेय चेक का वितरण किया। उन्होंने बच्चों से इस राशि का दुरुपयोग नहीं करने का आग्रह किया तथा कहा कि शिक्षण कार्य में राशि को खर्च करें।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:34 PM (IST)
        

तारण के बाद अब मटियारी में अवैध बालू खनन

जोकीहाट(अररिया)संसू: जोकीहाट थाना क्षेत्र के मटियारी गांव होकर बह रही बकरा नदी से अवैध बालू की ढुलाई इन दिनों जारी है। अंचल प्रशासन के उदासीन रवैया से कई जगहों में बालू खनन का काम रेत माफियाओं द्वारा बेरोकटोक किया जा रहा है। सीओ अशोक कुमार से जब पूछा गया तो उन्होंने कार्रवाई की बात कह पल्ला झाड़ लिया, लेकिन अवैध खनन रोकने का कोई प्रयास नहीं हो रहा है। सरकार के उदासीन रवैया से नदी से अवैध रवनन से रा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:34 PM (IST)
        

फारबिसगंज में छात्रवृत्ति व पोशाक राशि वितरित

फारबिसगंज(अररिया), संसू: प्रखंड में सोमवार को छात्रवृत्ति राशि योजना एवं पोशाक राशि योजना अन्तर्गत विभिन्न विद्यालयों के बच्चों को राशि वितरित की गयी। जिसमें थाना मध्य विद्यालय में बीडीओ गोपाल कृष्णन की उपस्थिति में प्रधानाध्यापक कपील कुमार सिंह द्वारा बच्चों को राशि प्रदान की गयी। इसके अन्तर्गत वर्ग एक से आठ तक छात्रवृत्ति 386 बच्चों को एवं वर्ग तीन से पाच तक 159 बच्चों को पोशाक राशि वितरित की ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:34 PM (IST)
        

कृषि यांत्रीकरण मेला आज से

अररिया, जासं: जिला कृषि कार्यालय परिसर में मंगलवार से दो दिवसीय कृषि यांत्रीकरण मेला का प्रारंभ किया जा रहा है। यह जानकारी जिला कृषि पदाधिकारी नवीन कुमार ने सोमवार को दी है। मेले में अनुदानित दरों पर कृषि यंत्रों की बिक्री की जाएगी। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:04 PM (IST)
        

रैयतों को करने वाले परेशान, हो जाएं सावधान

अररिया, संसू: राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा चलाए जा रहे आपरेशन भूमि दखल देहानी तथा अभियन बसेरा की समीक्षा के लिए समाहत्र्ता सह डीएम नरेन्द्र कुमार सिंह ने रविवार को राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ लंबी बैठक की। स्थानीय डीआरडीए सभा भवन में आयोजित बैठक में अपर समाहर्ता, दोनों एसडीओ, डीसीएलआर, सभी सीओ, सीआई सहित सभी राजस्व कर्मचारी शामिल हुए। इस महत्वपूर्ण बैठक से पलासी सीओ श्री मौली चौबे, राज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:27 PM (IST)
        

जनप्रतिनिधियों व कर्मियों ने चलाया स्वच्छता अभियान

जोकीहाट(अररिया)संसू: प्रखंड के कुरसेल पंचायत के उखवा गांव में स्वच्छता अभियान के तहत जननी स्वास्थ सुरक्षा कार्यक्रम के अध्यक्ष सह पूर्व मुखिया प्रदीप यादव के अलावा पंचायत के कई जनप्रतिनिधियों, एएनएम, सेविका, सहायिका व गांव के बुद्धिजीवियों ने झाड़ू लगा कर साफ सफाई की। कार्यक्रम की अध्यक्षता एएनएम ललता कुमारी ने किया। आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 9 की सेविका रेणु देवी, सहायिका गुंजन देवी के अलावा वार्ड स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:15 PM (IST)
        

अभाविप के राजन तिवारी करेंगे भूख हड़ताल

जोगबनी (अररिया), संसू: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं की एक बैठक स्थानीय धर्मशाला में रविवार को पूर्व उपाध्यक्ष जितेन्द्र कुमार साह एवं पूर्व नगर मंत्री रितेश नायक की उपस्थिति में हुई। इस मौके पर नगर मंत्री संतोष यादव ने कहा कि जोगबनी में शिक्षा विभाग की उदासीनता के कारण प्लस टू का मामला अधर मे लटका हुआ है। इस संबंध में परिषद द्वारा कई बार पत्राचार के माध्यम से भी ध्यान आकृष्ट किया ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:15 PM (IST)
        

स्कूलों में आज से बंटेगी 75 करोड़ की राशि

अररिया, संसू: 22 दिसंबर से पांच जनवरी तक जिले के सभी स्तर के सरकारी स्कूलों में विभिन्न योजनाओं के तहत करीब 75 करोड़ की राशि का वितरण होगा। प्रारंभिक तथा मध्य विद्यालयों में जहां मुख्यमंत्री पोशाक, छात्रवृति की राशि बांटी जाएगी। वही माध्यमिक स्कूलों में पोशाक तथा साइकिल योजना की राशि स्कूली छात्र-छात्राओं के बीच बंटेगी। प्रत्येक विद्यालय में कार्यक्रम आयोजन के दौरान भीड़ होने के अंदेशा को लेकर डीएम-... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:09 PM (IST)
        

मेहरबान हुई सरकार, चार हजार को मिलेगा रोजगार

अमित अमन/अररिया, संसू: बिहार सरकार रिक्त पदों को भरने के लिए मेहरबान दिख रही है। रिक्त शिक्षकों के पद के लिए 22 दिसंबर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। जिले के नौ प्रखंड नियोजन इकाई, 218 पंचायत नियोजन, तीन नगर नियोजन तथा एक जिला परिषद नियोजन इकाई में कुल 4208 शिक्षकों के पद खाली है। शिक्षा विभाग द्वारा इससे संबंधित रोस्टर तैयार कर लिया गया है। कहां कितनी है रिक्ति प्रखंड नियोजन इकाई- 1101 पंचा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:07 PM (IST)
        

पार्किंग सुविधा नहीं रहने से लोगों में आक्रोश

फारबिसगंज (अररिया),संसू: स्थानीय सुलतान पोखर स्थित निबंधन कार्यालय में नित्य प्रतिदिन ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के सैकड़ों लोग जमीन की खरीद-बिक्री के लिए आते हैं। लेकिन पार्किंग सुविधा नहीं रहने के कारण लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। गौरतलब है कि लोग बाग चार पहिया एवं दो पहिया वाहन से निबंधन कार्यालय पहुंचते हैं। फलस्वरूप काफी भीड़ हुआ करती है। निबंधन कार्यालय के बाहर गाड़ी खड़ी करने के लि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:06 PM (IST)
        

223 शिक्षकों का संव‌र्द्धन प्रशिक्षण शुरू

जोकीहाट (अररिया), संसू: जोकीहाई स्कूल के समा मवन में शनिवार को इग्नू के छह माह का संव‌र्द्धन प्रशिक्षण के तृतीय चरण की शुरुआत की गई। प्रशिक्षण में कुल 223 अप्रशिक्षित नियोजित शिक्षक प्रतिमागी शामिल हुए हैं। इसमें बच्चों के कुशल शिक्षण के लिए आठ परामर्शी शिक्षकों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। परामर्शी में आदिल सरवर, एजाज सिद्दीकी, परवीन कुमार सिंह, मुजाहिदुल इस्लाम, जुबेर अंसारी, मुवनेश्वर प्रसाद गुप्ता... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 06:23 PM (IST)
        

आवेदन देने आए ग्रामीणों ने बिजली आफिस में काटा बवाल

अररिया, संसू: बिजली कनेक्शन लेने के क्रम में विभागीय कुव्यवस्था से आक्रोशित लोगों ने शनिवार को बिजली विभाग में जमकर हंगामा मचाया। आक्रोश में लोग अररिया रानीगंज मार्ग पर उतर आये टायर जलाकर प्रदर्शन करने लगे। बाद में सदर थाना के एएचओ इंसपेक्टर मुकेश कुमार साहा एवं अन्य पुलिस कर्मियों ने आक्रोशित लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया। आक्रोशित लोगों के शांत होने के बाद कुव्यवस्था को भी दूर करारी गयी। कने... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 03:53 AM (IST)
        

जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर हुआ समाजिक अंकेक्षण

अररिया, संसू: आईसीडीएस निदेशालय द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत शनिवार को जिले के प्राय: सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सामाजिक अंकेक्षण किया गया। पूर्व से गठित आंगनबाड़ी अंकेक्षण समिति के देखरेख में तथा स्थानीय लोगों की मौजूदगी में अंकेक्षण काम को अंजाम दिया गया। अररिया प्रखंड अंतर्गत हयातपुर, कमलदाहा, बेलवा, जमुआ सहित सभी पंचायत के केंद्रों पर अंकेक्षण हुआ। बेलवा के केंद्र सं. 292 शरीफ नगर में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 03:53 AM (IST)
        
(News from Araria, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें