Move to Jagran APP

कम बजट में बेल्‍जियम की करें सैर, जरूर जायें फ्लैंडर्स

विदेश यात्रा के लिहाज से बेल्जियम लोकप्रिय गंतव्य है। अगर आप कम बजट की वजह से विदेश यात्रा नहीं कर पा रहे हैं, तो बेल्जियम का फ्लैंडर्स शहर आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। यहां दुनिया के अन्य प्रमुख शहरों के मुकाबले रहने और खाने-पीने का खर्च बेहद कम है। साथ ही यहां घूमने के लिए कई दिलचस्प जगहें भी हैं।

By molly.sethEdited By: Published: Fri, 05 May 2017 03:59 PM (IST)Updated: Fri, 05 May 2017 03:59 PM (IST)
कम बजट में बेल्‍जियम की करें सैर, जरूर जायें फ्लैंडर्स
कम बजट में बेल्‍जियम की करें सैर, जरूर जायें फ्लैंडर्स

 इन छुट्टियों में यूरोप जाना है

loksabha election banner

कुछ दिनों में स्कूलों में छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। ऐसे में कई अभिभावकों ने अपने बच्चों के साथ घूमने जाने का प्रोग्राम भी बना लिया होगा। आमतौर पर बच्चों की पढ़ाई के कारण जो अभिभावक पूरे साल कहीं नहीं जा पाते, उन्हें गर्मी की छुट्टियों में अच्छा मौका मिल जाता है। इनमें से कुछ तो अपने रिश्तेदारों के यहां, वहीं कुछ पर्यटन स्थलों की सैर पर निकल जाते हैं। इसके साथ ही ऐसे लोगों की संख्या भी कम नहीं है, जो देश से बाहर घूमने का प्रोग्राम बना लेते हैं। दुनिया में एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल हैं। लोगों को घूमने के लिहाज से यूरोप भी बहुत पसंद आता है। यूरोप जाने का प्लान बना रहे हैं, तो बेल्जियम के  उत्तरी इलाके फ्लैंडर्स जाने की सोच सकते हैं। यहां की वास्तुकला का समृद्ध इतिहास रहा है। यहां का खान-पान भी काफी अच्छा है और फैशन के तो कहने ही क्या। सबसे अच्छी बात तो यह है कि यहां घूमना अन्य शहरों के मुकाबले काफी सस्ता पड़ता है।    

 

आसान है जाना 

दिल्ली से साढ़े 10 घंटे की फ्लाइट लेकर आप बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स पहुंच सकते हैं। यहां से फ्लैंडर्स जाने के लिए सबसे अच्छा और सस्ता साधन ट्रेन है। ट्रेन से आप विभिन्न खूबसूरत शहरों, जैसे- ब्रुग्स, घेंट, एंटवर्प और ल्यूवेन के खूबसूरत नजारों का आनंद उठा सकते हैं। ये सभी शहर आपस में एक-दूसरे से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं। इन शहरों की एक-दूसरे से दूरी महज 20 मिनट से एक घंटे की है। खास बात यह है कि आप एक शहर में रहते हुए दूसरे शहर में आसानी से आना-जाना कर सकते हैं। यदि आप ट्रेन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो कोई बात नहीं, आपके पास बस का विकल्प भी मौजूद है और यह जेब पर भारी भी नहीं है, जैसे- ब्रसेल्स से घेंट के लिए यदि आप बस से जाते हैं, तो आपको करीब छह यूरो ही खर्च करने पड़ेंगे। यदि आप चार-पांच लोग मिलकर ग्रुप में जाना चाहते हैं, तो किराए की कार का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। घेंट के अलावा, यहां घूमने की अच्छी जगह ल्यूवेन भी है। इस शहर में आपको कई यूनेस्को वल्र्ड हेरिटेज साइट देखने को मिलेंगी। इस शहर को ‘बीयर कैपिटल ऑफ बेल्जियम’ भी कहा जाता है। बेल्जियम के इन शहरों की एक खास बात यह भी है कि ये काफी छोटे हैं और आप पैदल पूरे शहर में घूम सकते हैं और पांच यूरो से भी कम में घूमने-फिरने और खाने-पीने का आनंद ले सकते हैं।

कलंदर दरगाह,पानीपत: जहां मन्नतों के लिए लगता है ताला 

फ्लैंडर्स है बजट में 

बेल्‍जियम के शहर फ्लैंडर्स में रहने के लिए काफी सस्ते विकल्प मौजूद हैं, जैसे- घेंट की ही बात करें, तो यहां बीऐंडबी होटल्स, यूथ हॉस्टल्स अथवा हॉलिडे अपार्टमेंट्स हैं, जहां पर कम बजट में रहा जा सकता है। इसके अलावा, ये आपको ढेरों सुविधाएं मुहैया कराते हैं। ये होटल और यूथ हॉस्टल्स इतने आकर्षक हैं, जिनमें रहने का मजा दोगुना हो जाता है। अच्छी बात है कि यूथ हॉस्टल्स पूरे साल खुले रहते हैं। यहां आने वाले टूरिस्टों के लिए यह ठहरने की सबसे अच्छी जगह है। यहां ठहरना और खाना-पीना काफी सस्ता पड़ता है और रूम के किराए में ही ब्रेकफास्ट की सुविधा मिलती है। इसके अलावा, यहां आप वाइफाइ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और लॉकर व सामान रखने की सुविधा भी आपको यहां आसानी से और कम खर्च में मिल जाती है। यहां पर दो वयस्क व्यक्ति मात्र 34 यूरो (लगभग ढाई हजार रुपये) में एक रात ठहर सकते हैं। हालांकि अलग-अलग हॉस्टल्स के अनुसार यह राशि भी अलग-अलग हो सकती है, लेकिन आप  34 से 85 यूरो यानी ढाई से पांच हजार रुपये में यहां एक रात के लिए ठहर सकते हैं। बेल्जियम की बीयर के शौकीनों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। यहां बीयर की बहुत वैरायटी मिलती हैं। इसके अलावा, यहां खाने-पीने का सामान भी बहुत सस्ता और स्वादिष्ट मिलता है। बसंत ऋतु में तो खासकर यहां के सिटी सेंटर में फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। घेंट मे आपको ढेर सारे रेस्टोरेंट और कैटर्स मिलेंगे, जो एक से बढ़कर एक डिश तैयार करते हैं। यहां एक बार खाने के बाद आप बार-बार यहां आना चाहेंगे और यह स्वाद कभी नहीं भूलेंगे। यहां आने वाले लोग घूमते हुए खाने-पीने का आनंद उठा सकते हैं। यहां मात्र पांच यूरो में आपको कहीं पर भी स्ट्रीट फूड खाने को मिल जाएगा। यदि आप बेल्जियम जाएं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें। इससे आपका घूमने का मजा दोगुना हो जाएगा और आप कम खर्च में आसानी से वहां से घूमकर आ सकते हैं। 

पत्थरों पर उकेरी कविता दिलवाड़ा मंदिर

कहां जाएं, क्या देखें 

बेल्जियम में घूमने की इतनी जगहें हैं कि आप समझ नहीं पाएंगे कि कहां जाएं और कहां नहीं। ऐसे में आपकी सुविधा के लिए हम कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां यदि आप नहीं गए, तो लगेगा कि कुछ  छूट गया है।

 ब्रसेल्स में आप कॉमिक वॉक में जा सकते हैं। यहां एंट्री फ्री है। ब्रसेल्स का एंटीक मार्केट भी आपको जरूर जाना चाहिए। हालांकि यहां सामान की खरीद-फरोख्त में बहुत मोलभाव करना होता है। 

ब्रुग्स काफी रोमांटिक शहर है। आप यहां की खूबसूरत नहरों और चॉकलेट की दुकानों में जाना न भूलें। यहां आकर आपको वाकई बहुत अच्छा लगेगा। बॉलीवुड फिल्म ‘पीके’ के कुछ दृश्य ब्रुग्स में फिल्माए गए हैं। आप यहां आकर उन जगहों को देख सकते हैं, जहां पर इन्हें फिल्माया गया है। 

आप एंटवर्प सेंट्रल स्टेशन भी जरूर जाएं, क्योंकि दुनिया के पांच प्रसिद्ध स्टेशनों में इसका स्थान है। 

यूरोप और वहां के कल्चर के बारे में जानने के इच्छुक लोगों के लिए ल्यूवेन से अच्छी जगह कोई हो ही नहीं सकती। आप ओल्ड मार्केट स्क्वायर जरूर जाएं, जहां यूरोप का सबसे लंबा बार है। यहां करीब 45 पब हैं। 

आप बोट से घेंट शहर को घूमने का आनंद भी उठा सकते हैं और यह वाकई में काफी अच्छा अनुभव होगा। यही नहीं, यहां पर आपको टॉर्चर म्यूजियम भी देखने को मिलेगा। यहां पर पुराने जमाने के ऐसे उपकरण देख सकते हैं, जिन्हें लोगों को यातना देने में इस्तेमाल में लाया जाता था। यूनेस्को वर्ल्‍ड हेरिटेज साइट बेलफ्रे टॉवर भी आप जरूर देखने जाएं। 

दुधवा नेशनल पार्क: जंगल का असली रोमांच

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि यूरोप घूमने के शौकीनों के लिए बेल्जियम बहुत अच्छी जगह है। खास बात यह है कि यहां आप कम खर्च में भी घूमने-फिरने का आनंद उठा सकते हैं। तो फिर देर किस बात की है, उठाइए अपना सामान, कीजिए टिकट बुक और आनंद उठाइए यूरोप के एक बहुत ही खूबसूरत शहर की सैर का।   

प्रस्‍तुति: नेहा मेहरोत्रा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.