Move to Jagran APP

दुनिया के 10 खूबसूरत रास्‍ते जिन पर आप सफर करना चाहेंगे

अगर ट्रैवलिंग आपका जुनून हैं और रास्‍ते ही आपकी मंजिल हैं तो हमें यकीन है कि दुनिया के दस खूबसूरत रास्‍तों पर आप जरूर चलना चाहेंगे। जहां कहीं पत्‍थ्‍रों में जैसे लग जाती है आग और कहीं खतरनाक घटियां दहला देती हैं दिल।

By molly.sethEdited By: Published: Wed, 17 May 2017 04:28 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jul 2017 10:49 AM (IST)
दुनिया के 10 खूबसूरत रास्‍ते जिन पर आप सफर करना चाहेंगे
दुनिया के 10 खूबसूरत रास्‍ते जिन पर आप सफर करना चाहेंगे

loksabha election banner

वैली ऑफ फायर सड़क 

जैसा की नाम से जाहिर है नेवादा की ये सड़क लाल सैंड स्‍टोंस के बीच से गुजरती है। इन पत्‍थरों पर जब सूरज की रोशनी पड़ती ळै तो ऐसा महसूस होता है जैसे ये आग लगने से अंगारों की तरह दहकने लगे हों। पर इनकी खूबसूरती आपको दीवाना बना देती है। 

नार्वे की एटलांटिक सड़क

नार्वे की ये सड़क सात पुलों से होती हुई गुजरती है। जो अपने आप में एक अलग अनुभव है, ऊपर से अंटलांटिक सागर का हसीन नजारा। एक मदहोश करने वाले सफर में इससे ज्‍यादा क्‍या चाहिए।

रोहतांग पास, भारत

सावधान रहें भारत का ये रास्‍ता अपने खतरनाक भू स्‍खलन के लिए भी जाना जाता है। इसके बावजूद हर साल हजारों पर्यटक इस मार्ग पर सफर करते हैं क्‍योंकि इस पर दिखते ग्‍लेशियर, नदियों और पहाड़ की चाटियों की खूबसूरती की बात ही कुछ और है। 

इंडोनेशिया में यहां मिलती है भारतीय संस्‍कृति की झलक

द इंटरस्‍टेट 70

उटाह के पहाड़ी इलाकों से गुजरता ये रास्‍ता प्रकृति के सौंदर्य का अदभुद नमूना है। यहां सफर करने का असली मजा जाड़ों में है जब हवा चल रही हो और बीच बीच बर्फ से ढकी चट्टानें अपनी झलक दिखा देती हों।

काराकोरम राजमार्ग

1960 में बना ये राजमार्ग अब पाकिस्‍तान और चीन को जोड़ता है और बेहद खतरनाक घुमावदार मोड़ों से गुजरता है। 

मिलफोर्ड रोड

न्‍यूजीलैंड का ये खूबसूरत मगर खतरनाक रास्‍ता दक्षिणी आल्प्स को Fiordland National Park से जोड़ता है। यहां 144 मील की रफ्तार से चलती हवायें अलग ही मजा देती हैं। फिल्‍म लॉर्ड ऑफ द रिंग्‍स ट्रायलॉजी का कुछ हिस्‍सा यहां भी फिल्‍माया गया था। 

फैमिली के साथ समर वेकेशन के लिए इंडिया के 5 बेस्‍ट स्‍पॉट 

ब्ल्यू रिज पार्कवे

ये सड़क उत्‍तर कैलिफोर्निया को वर्जीनिया से मिलाती हुई गुजरती है। ब्‍ल्‍यू रिज पार्कवे अपने बीहड़ पहाड़ों और एपलाचियन हाइलैंड्स के लिए मशहूर है।

चापमैंस पीक ड्राइव

दक्षिण अफ्रीका का से रास्‍ता करीब पांच मील लंबा है जिसमें 144 मोड़ हैं। इस सड़क से गुजरते हुए आपको पहाड़ों और समुद्र का 180 डिग्री व्‍यू मिलता है।

 

ग्रेट ओशन रोड, ऑस्‍ट्रेलिया 

इस खूबसूरत सड़क से गुजरते हुए आप मशहूर चूना पत्‍थरों के ढेर देखते हैं जो Twelve Apostles के नाम से जाने जाते हैं। इसके साथ ही आप ऑस्‍ट्रेलिया के खूबसूरत नेशनल पार्क, रेन फॉरेस्‍ट और व्‍हेल मछलियों का भी नजारा कर सकते हैं। 

इंडिया में ट्रेन के सफर में काम आने वाली टिप्‍स

कर्नल दे ल'इसरान

फ्रांस की ये सबसे मशहूर सड़क है और केवल गर्मियों में ही खुलती है। मशहूर साइकिल मैरॉथन टुअर डी फ्रांस के दौरान अक्‍सर इस सउ़क का प्रयोग किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.