Move to Jagran APP

Top 10 wildlife destinations : इस गर्मी बच्‍चे तंग करें बारी-बारी तो उन्‍हें घुमाएं जंगल सफारी

गर्मियों की छुट्टियों में अगर आप घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो जनाब ये खबर आप के लिये हैं। भारत में कई शानदार जंगल सफारी हैं जहां जाकर आप खुद को प्रकृति के नजदीक पायेंगे। हम आप को इंडिया के टॉप 10 जंगल सफारी के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपने बच्‍चों और परिवार के साथ क्‍वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

By prabhapunj.mishraEdited By: Published: Mon, 01 May 2017 04:56 PM (IST)Updated: Tue, 02 May 2017 11:26 AM (IST)
Top 10 wildlife destinations : इस गर्मी बच्‍चे तंग करें बारी-बारी तो उन्‍हें घुमाएं जंगल सफारी
Top 10 wildlife destinations : इस गर्मी बच्‍चे तंग करें बारी-बारी तो उन्‍हें घुमाएं जंगल सफारी

1- रणथंबोर नेशनल पार्क, राजस्‍थान

loksabha election banner

राजस्‍थान में स्थित रणथंबोर नेशनल पार्क शेर और पक्षियों के लिये प्रसिद्ध है। आप जयपुर से सीधे भी पहुंच सकते हैं। यह पार्क सुबह 6.30 से 10 बजे तक और शाम को 2.30 से 6 बजे तक खुलता है। सवाई माधोपुर इस पार्क का सबसे नजदीकी रेलवे स्‍टेशन है। 

2- सुंदरवन नेशनल पार्क, वेस्‍ट बंगाल

पश्चिम बंगाल में स्थित सुंदरवन नेशनल पार्क शेरों के लिये प्रसिद्ध है। यह पार्क कोलकाता से 95 किलोमीटर की दूरी पर बना हुआ है। यहां रुकने के लिये सुंदरवन टाइगर कैंप और यूनाइटेड के 21 रिसॉर्ट हैं। ये पार्क अपने आप में बेहद खास है। 

 

3- जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्‍तराखंड में बना हुआ है। यह पार्क देहरादून से 170 किलोमीटर दूर है। बात अगर सबसे नजदीकी रेलवे स्‍टेशन की करें तो काठगोदाम और रामनगर सबसे पास के रेलवे स्‍टेशन हैं। यहां आप शेर देख सकते हैं। 

 

4- गिर नेशनल पार्क, गुजरात

गिर नेशनल पार्क गुजरात में स्थित है। यह अहमदाबाद से 350 किलोमीटर दूरी पर बना हुआ है। यहां आप को हिरण, सांभर, चीतल, नीलगाय, चिंकारा और बारहसिंगा देखने को मिलेंगे। सोमनाथ और गिर यहां का सबसे नजदीकी रेलवे स्‍टेशन है। 16 अक्‍टूबर से 15 जनवरी तक प्रतिवर्ष ये पार्क खुलता है।

 

5- काजीरंगा नेशनल पार्क, असम

काजीरंगा नेशनल पार्क असम में बना हुआ है। बात अगर सबसे नजदीकी रेलवे स्‍टेशन की करें तो गुवाहटी सबसे करीबी स्‍टेशन हैं। यह पार्क गुवाहटी ये 194 किलोमीटर दूरी पर बना हुआ है। यहां आप को गैंडा, वाटर बोफेलो, स्वेम्प डीयर देखने को मिलेंगे। यह पार्क हर साल छह महीने के लिये 1 नवंबर से 1 अप्रैल के बीच में खुलता है। 

 

6- पेरियर नेशनल पार्क, केरल

पेरियर नेशनल पार्क केरल के पहाड़ी इलाके में स्थित हैं। यह पार्क प्रकृति की खूबसूरती के दिवानो के लिये जन्‍नत से कम नहीं है। यह पार्क कोच्चि शहर से कुछ दूरी पर बसा हुआ है। यहां आप को चीता, हाथी, हिरण और सांप देखने को मिलेंगे। यह पार्क हर रोज सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक खुलता है। 

 

7- बांधवगढ नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश

बांधवगढ नेशनल पार्क चीतों और बंदरों से भरा पड़ा है। यह पार्क भारत का केंद्र भी है। यह सफेद चीतों के लिये प्रसिद्ध है। कटनी और उमरिया इस पार्क के सबसे नजदीकी रेलवे स्‍टेशन हैं। यहां आप टाइगर, भालू , हिरन, चिंकारा देख सकते हैं। यह पार्क भोपाल शहर से 392 किमी किलोमीटर दूर बसा है। यह पार्क हर साल 15 अक्‍टूबर से 30 जून तक खुलता है। 

 

8- हेमिश नेशनल पार्क, जम्‍मू कश्‍मीर

जम्‍मू कश्‍मीर में बना ये हेमिश नेशनल पार्क दुनिया के सबसे खूबसूरत जंगल सफारी में से एक है। यहां आप को स्‍नो लेपर्ड, रेड फॉक्‍स, तिब्‍बतन वुल्‍फ देखने को मिलेगा। इस पार्क का सबसे नजदीकी रेलवे स्‍टेशन हरियाणा का कालका स्‍टेशन है। यह पार्क आप को हमेशा खुला मिलेगा। यहां पार्क के पास रुकने के लिये गांव वालों के घर हैं। 

 

9- द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, हिमाचल प्रदेश

द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू में बना हुआ है। यहां हर ओर खूबसूरती बिखरी हुई है। यह पार्क कुल्‍लू वैली से शुरु होता है। कुल्‍ली हिमाचल के हर शहर से जुड़ा हुआ है। यहां आप स्‍नो लेपर्ड, मस्‍क डियर और हिमालयन पिट वाइपर देखने को मिलेगा। यह पार्क पूरे साल खुला रहता है। 

 

10- नंदा देवी नेशनल पार्क, उत्‍तराखंड

नंदा देवी नेशनल पार्क उत्‍तराखंड में स्थित है। यह जगह काले हिरणों के लिये प्रसिद्ध है। इसे फूलों की घाटी भी कहा जाता है। यह चारोओर से प्राकृतिक खूबसूरती से घिरा हुआ है। ऋषिकेश इस पार्क का सबसे नजदीकी रेलवे स्‍टेशन है। यहां आप को नीली भेंड़ और हिमालयन मस्‍क डियर देखने को मिलेगा। अगर आप इस पार्क में घूमने का मूड बना रहे हैं तो अप्रैल से अक्‍टूबर यहां आने का बेहतरीन समय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.