Move to Jagran APP

भारत की इन खतरनाक सड़कों पर ड्राइव करने वाला ही असली ड्राईवर

यदि आप भी ऐसी ही किसी जगह जा रहे हैं, तो यह देख लें कि कहीं आपकी मंजिल के रास्ते में यह खतरनाक रास्ते तो नहीं है और यदि है तो आप संपूर्ण इंतजाम और सावधानी से जाएं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2016 12:55 PM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 11:17 AM (IST)
भारत की इन खतरनाक सड़कों पर ड्राइव करने वाला ही असली ड्राईवर
भारत की इन खतरनाक सड़कों पर ड्राइव करने वाला ही असली ड्राईवर

भारत में बहुत से घाट, घाटी और पहाड़ी रास्ते है, जिनमें से कुछ रास्ते इतने खतरनाक है, जहां हर समय मौत का साया मंडराता रहता है। यदि आप भी ऐसी ही किसी जगह जा रहे हैं, तो यह देख लें कि कहीं आपकी मंजिल के रास्ते में यह खतरनाक रास्ते तो नहीं है और यदि है तो आप संपूर्ण इंतजाम और सावधानी से जाएं। कहते हैं कि जानकारी ही बचाव है।हालांकि यदि आप रोमांचक और साहसिक यात्रा के शौकिन है तो यह रास्ते आपने लिए सबसे अच्छे साबित होंगे,

loksabha election banner

जोजी ला पास, जम्मू कश्मीर


जोजी ला पास भारत की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है। यहां पर गाड़ी चलाने वाले ड्राइवर की सांसें हलक में अटकी रहती है, क्योंकि एक छोटी सी चूक से भी उनकी जान जा सकती है। बता दें कि सी लेवल से 3,538 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये रोड लद्दाख और कश्मीर को जोड़ता है।

कोल्ली हिल्स, तमिलनाडु


तमिलनाडु का कोल्ली हिल्स एक पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। लेकिन यहां तक जाने का मतलब जान जोखिम में डालने जैसा है। इस कारण से इस हिल को माउंटेन्स ऑफ डेथ के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल, कोल्ली हिल्स तक पहुंचने के लिए घाटों से होकर गुजरना पड़ता है।

केलॉन्ग-किश्तवार रोड, हिमाचल प्रदेश


केलॉन्ग-किश्तवार रोड दुनिया के सबसे ज्यादा खूबसूरत और खतरनाक रास्तों में एक है। अगर आप नई-नई गाड़ी चलाना सीखे हैं, तो इस सड़क पर न जाने में ही आपकी भलाई है। ये रास्ता हिमाचल प्रदेश के केलॉन्ग से किश्तवाड़ के बीच में पड़ता है।

स्पिति वैली, हिमाचल प्रदेश


इस सड़क को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये कितनी खतरनाक होगी। यहां पर ड्राइवर्स को कई विपरित परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। इस पहाड़ी की ढलान इसे और खतरनाक बनाती है। ठंड के मौसम में कब बर्फबारी शुरू हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता है। इस रास्ते पर जाने के लिए अप्रैल से अक्टूबर तक का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

एनएच 22 किन्नौर रोड, हिमाचल प्रदेश


किन्नौर रोड पर चलते हुए आपको संकरी अंधेरी गुफाएं और लटकती हुई चट्टानें मिलेंगी। एक छोटी सी गलती आपको यहां बहनेवाली बस्पा नदी में पहुंचा सकती है। इसके अलावा भी इस रास्ते में आपको कई दिल-दहलाने वाले खतरों का सामना करना पड़ता है।

चांगला


गाड़ी चलाने वाला व्यक्ति जब भी यहां से गुजरता है तो उसकी जान अटकी हुई होती है, क्योंकि ऐसा खतरनाक रास्ता कभी भी कहीं भी जान ले सकता है। चांगला की ज्यादातर जगहें सालभर बर्फ से ढकी हुई होती है। यहां पर हमेशा भारतीय सेना मौजूद होती है, क्योंकि अक्सर बर्फ गिरने की वजह से लंबा जाम लग जाता है और यहां की सड़के मोटी बर्फ की चादर ओढ़ लेती है। जिसे दिन-रात सेना के जवान रास्ते को साफ रखने में मदद करते हैं। यहां पर जाते वक्त गरम कपड़े और दवाईयां जरूर साथ में ले जाना चाहिए। यहां की ठंडी हवाएं आपको स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है।

रोहतांग पास, लेह-मनाली रोड


जब वी मेट फिल्म में इस रास्ते की खूबसूरती को दिखाया गया था, लेकिन रियल में ये रोड बेहद ही खतरनाक है। इस कारण से इसे Pile Of Corpses (लाशों का ढेर) भी कहा जाता है। दरअसल, खराब मौसम की वजह से अब तक इस रोड पर कई लोगों की मौत हो चुकी है। यहां लैंडस्लाइड होना आम बात है।

पढ़ें-सफर के दौरान नहीं चाहते कोई परेशानी तो ये चीजे जरूर रखें अपने पास

ये है बुलेट बाबा का मंदिर , 350cc बुलेट मोटर साइकिल की होती है पूजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.